wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

रेत उत्खनन की लीज, खनिज संग्रहण के पट्टे, खनिज भंडारण की अनुमति की समीक्षा बैठक आज 
होशंगाबाद | 17-मई-2019
  नर्मदापुरम् संभाग कमिश्नर आरके मिश्रा की अध्यक्षता में 16 मई को नर्मदापुरम् संभाग के तीनो जिले होशंगाबाद, हरदा एवं बैतूल में खनिज संपदा के उत्खनन की लीज, खनिज संग्रहण के पट्टे, खनिज भंडारण की अनुमति तथा अवैध उत्खनन पर प्रभावी नियंत्रण की समीक्षा बैठक सायं 4 बजे से आयुक्त नर्मदापुरम् संभाग के सभाकक्ष में आयोजित की जाएगी। बैठक में पुलिस महानिरीक्षक मकरंद देउस्कर, तीनो जिलो के कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक, वन मंडलाधिकारी, संभागीय परिवहन अधिकारी एवं प्रभारी अधिकारी खनिज मौजूद रहेंगे।
मतदान दल मतदान केन्द्रों पर पहुँचे 
होशंगाबाद | 06-मई-2019
होशंगाबाद जिले में लोकसभा निर्वाचन 2019 के अंतर्गत मतदान संपन्न कराने के लिए मतदान दल मतदान केन्द्रों पर पहुँच गये हैं। मतदान दलों के मतदान केन्द्र पहुँचने पर फूलमाला एवं तिलक लगाकर पारंपरिक ढंग से स्वागत किया गया। मतदान केन्द्रो पर मतदान दलों के ठहरने एवं भोजना-नाश्ता आदि की संपूर्ण व्यवस्था स्थानीय निकायों द्वारा की गई है। इसके पूर्व सुबह सभी विधानसभा मुख्यालयों पर निर्धारित सामग्री वितरण केन्द्रो पर मतदान दलो को ईवीएम एवं वीवीपैट मशीनो के साथ निर्वाचन संबंधी अन्य सामग्री प्रदान की गई। होशंगाबाद में शासकीय एसएनजी स्कूल में कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह एवं पुलिस अधीक्षक एमएल छारी की उपस्थिति में सामग्री का वितरण किया गया। चारो विधान सभाओं के वितरण केन्द्रों में टेबल, कुर्सी एवं पंडाल की व्यवस्था सामग्री वितरण के लिए की गई थी। निर्वाचन संबंधी समस्त सामग्री के पश्चात मतदान केन्द्रों के लिए निर्धारित की गई ईवीएम एवं वीवीपैट मतदान दलों को प्रदान की गई। सभी मतदान कर्मियों को मतदान प्रक्रिया के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों से अवगत कराया गया। इसके बाद जीपीएस लगी बसो में निर्धारित रूट मैप के अनुसार मतदान दलों को बैठाकर अपने-अपने गंतव्य की ओर रवाना किया गया। 
चुनाव प्रचार के लिए अभ्यर्थी खोल सकेंगे अस्थायी कार्यालय 
होशंगाबाद | 28-अप्रैल-2019
भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा निर्वाचन में चुनाव प्रचार के लिए अभ्यर्थी अस्थायी प्रचार कार्यालय खोल सकते है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी शीलेंद्र सिंह ने बताया कि अस्थायी प्रचार कार्यालय किसी धार्मिक स्थल, शासकीय संस्थान या अस्पताल के परिसर में खोलने की अनुमति नहीं है। इसी प्रकार किसी भी मतदान केंद्र के 200 मीटर की परिधि में भी ऐसा कार्यालय नहीं खोला जा सकता। ऐसे कार्यालयों पर संबंधित राजनैतिक दल का केवल एक झण्डा एवं 4 गुणा 8 फीट का एक बैनर लगाने की अनुमति आयोग द्वारा दी गई है। अस्थायी प्रचार कार्यालय पर किया गया पूरा खर्च अभ्यर्थी के निर्वाचन व्यय में जोडा जाएगा।

 

ईवीएम का द्वितीय रेण्डमाईजेशन आज 
होशंगाबाद | 23-अप्रैल-2019
 लोकसभा निर्वाचन 2019 के अंतर्गत मतदान में प्रयोग होने वाली ईवीएम एवं वीवीपैट मशीनों का द्वितीय रेण्डमाईजेशन 23 अप्रैल को प्रात: 11 बजे कलेक्ट्रेट कार्यालय में किया जाएगा। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार केन्द्रीय प्रेक्षकगणों तथा राजनैतिक दलों के प्रतिनिधिगणों एवं चुनाव लडने वाले अभ्यर्थियों की उपस्थिति में रेण्डमाईजेशन किया जाएगा। इस प्रक्रिया के पश्चात मतदान केन्द्रवार प्रयोग की जाने वाली ईवीएम एवं वीवीपैट निर्धारित हो जाएगी।

मटर यान नियमों का उल्लंघन करने वालो पर लगाया 3 लाख रूपए का जुर्माना  

 

होशंगाबाद | 13-अप्रैल-2019
 कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी शीलेन्द्र सिंह के निर्देशानुसार परिवहन विभाग द्वारा मोटर यान नियमों के पालन हेतु विशेष अभियान चलाया जा रहा है। क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी मनोज तेहनगुरिया ने बताया कि 6 अप्रैल से 12 अप्रैल तक की गई कार्यवाही में कुल 299 प्रकरणो में 3 लाख 30 हजार 100 रूपए का जुर्माना लगाया गया। 

 

 

 

 

मतदान कर्मी ईडीसी के माध्यम से करेंगे मताधिकार का उपयोग 

होशंगाबाद | 29-मार्च-2019
  भारत निर्वाचन आयोग ने निर्देश दिये हैं कि आगामी लोकसभा निर्वाचन 2019 में मतदान कर्मियों द्वारा निर्वाचन कर्तव्य प्रमाण पत्र (ईडीसी) के माध्यम से अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। इस संबंध में उप जिला निर्वाचन अधिकारी केडी त्रिपाठी ने सभी कार्यालय एवं विभाग प्रमुखो को प्रारूप 12 क भेजकर निर्देश दिये हैं कि लोकसभा निर्वाचन अंतर्गत ड्यूटी में लगने वाले कर्मचारी जिन्होंने प्रशिक्षण प्राप्त कर लिया है उन्हें प्रारूप 12 क उपलब्ध करा दिये जावें ताकि मतदान कर्मी आगामी प्रशिक्षण में विधिवत रूप से भरा हुआ प्रारूप 12 क, मतदाता परिचय पत्र की छायाप्रति एवं ड्यूटी आदेश की छायाप्रति लेकर आ सके । उन्हें ईडीसी जारी करने की कार्यवाही की जायेगी। मतदान कर्मी प्रशिक्षण में भरा हुआ प्रारूप 12 क लेकर आयेंगे उसके बाद ही संबंधित को  ईडीसी जारी करने की कार्यवाही की जा सकेगी।
    सहायक रिटर्निंग अधिकारी स्तर पर आयोजित प्रशिक्षण सत्रो में समस्त मतदान कर्मियों को प्रारूप 12 क विधिवत भरने के संबंध में आवश्यक जानकारी दी गई है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी शीलेन्द्र सिंह द्वारा एआरओ स्तर पर नियुक्त सभी नोडल अधिकारी डाक मतपत्र को निर्देशित किया गया है कि वे आगामी प्रशिक्षण में ईडीसी हेतु कम्प्यूटर, लेपटाप, इंटरनेट की सुविधा एवं मतदाता सूची सहित सुविधा केन्द्र बनाकर सभी मतदान कर्मियों के प्रारूप 12 क भरने में सहयोग करेंगे तथा आयोग के निर्देशानुसार ईडीसी जारी करने की कार्यवाही संपादित करेंगे। 
मतदाता डुप्लीकेट ईपिक कार्ड बनवाने के लिए अपने मतदान केन्द्र पर पहुँचे - अपर कलेक्टर (लोक सभा निर्वाचन : विशेष अभियान) 
मतदाता संबंधित मतदान केन्द्र के बीएलओ को अपना आवेदन 27 मार्च तक दे 
होशंगाबाद | 25-मार्च-2019
 
लोकसभा निर्वाचन 2019 में कोई भी मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करने से वंचित न हो इसके लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने ऐसे  मतदाताओं की सुविधा के लिए जिनके मतदाता परिचय पत्र (ईपिक) गुम गये हैं अथवा खराब हो गये है उनके डुप्लीकेट ईपिक बनाने के लिए विशेष अभियान के तहत जिला स्तर पर संयुक्त कलेक्टर डीआर बिल्वे को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसके अलावा विधानसभा स्तर पर नियुक्त निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। 
    अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी केडी त्रिपाठी ने उक्ताशय की जानकारी देते हुए बताया है कि ऐसे मतदाता जिनके मतदाता परिचय पत्र गुम हो गये है अथवा खराब हो गये उनकी सुविधा के लिए  नये मतदाता परिचय पत्र बनाने का विशेष अभियान चलाया गया है। अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी केडी त्रिपाठी ने ऐसे मतदाताओं से अनुरोध किया गया है कि वे संबंधित मतदान केन्द्र पर बीएलओ को अपना आवेदन 27 मार्च 2019 तक दे। प्राप्त आवेदनो के अनुसार संबंधित मतदाताओं को डुप्लीकेट नवीन मतदाता परिचय पत्र संबंधित बीएलओ द्वारा एक अप्रैल 2019 को उपलब्ध कराने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। उन्होंने समस्त बीएलओ को निर्देशित किया है कि वे इस विशेष अभियान को सफल बनाने के लिए अपने निर्धारित मतदान केन्द्र पर अनिवार्य रूप से उपस्थित होकर ऐसे मतदाताओं के आवेदन 27 मार्च तक प्राप्त करें और उनके डुप्लीकेट मतदाता परिचय पत्र उन्हें 1 अप्रैल तक अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराने के कार्य को संपादित कराना सुनिश्चित करें। 
कलेक्टर ने सोहागपुर में किया मतदान केन्द्रों एवं तहसील कार्यालय का निरीक्षण 
होशंगाबाद | 15-मार्च-2019
कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने सोहागपुर तहसील में सेमरीहरचंद के संवेदनशील मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को मतदान केन्द्रों पर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने तहसील कार्यालय सोहागपुर का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि तहसील में सीमांकन के कई प्रकरण लंबित है। कई प्रकरणों में राजस्व निरीक्षको द्वारा रिपोर्ट भी अभी तक प्रस्तुत नहीं की गई है। कलेक्टर ने गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधितो को चेतावनी देतें हुए सीमांकन प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करने तथा संबंधित राजस्व निरीक्षको को कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। 
    इस अवसर पर एसडीएम वंदना जाट सहित स्थानीय अधिकारीगण उपस्थित थे।
लोकसभा निर्वाचन के दौरान आदर्श आचार संहिता का पालन करें सभी अधिकारी - कलेक्टर 
होशंगाबाद | 09-मार्च-2019
0
 
 
   कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशीष सक्सेना ने समस्त विभागों के जिला प्रमुखों, अनुविभागीय अधिकारियों, तहसीलदारों तथा समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे आगामी लोकसभा निर्वाचन के दौरान आदर्श आचार संहिता का पालन किया जना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा है कि समस्त विभाग प्रमुख सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी आदर्श आचरण संहिता की पुस्तिका का अध्यन कर अपने अधीनस्थों को इन निर्देशों से अवगत कराएं। निर्वाचन के दौरान सभी अधिकारी एवं कर्मचारी बिल्कुल निष्पक्ष रहकर कार्य करें। आदर्श आचार संहिता लागू होते ही निर्वाचनों के संचालन नियोजित समस्त अधिकारी एवं कर्मचारी भारत निर्वाचन आयोग ने प्रतिनियुक्ति पर समझे जाएगें तथा निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अंतर्गत कार्य करेंगे। 
कुबेर सिंह का 1 लाख 15 हजार रूपये का ऋण हुआ माफ "खुशियों की दास्तां" 
मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ को ह्मदय से देते है धन्यवाद 
होशंगाबाद |01-03-2019
 मध्यप्रदेश शासन की जय किसान फसल ऋण माफी योजना प्रदेश के किसानो के लिए खुशियां लेकर आई है। कर्ज के बोझ तले दबे किसानों को कर्ज माफ होने पर बडी राहत मिली है। होशंगाबाद जिले की सिवनीमालवा तहसील के ग्राम बीजमानी के कुबेर सिंह ऐसे ही एक किसान है। आज सिवनीमालवा स्थित अटल खेल परिसर में आयोजित तहसील स्तरीय कार्यक्रम में उन्हें म.प्र. शासन के विधि एवं विधायी, जनसंपर्क, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, विमानन, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग के मंत्री तथा होशंगाबाद जिले के प्रभारी मंत्री श्री पीसी शर्मा द्वारा कर्ज मुक्ति का प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। कुबेर सिंह बताते है कि यह उनके लिए अत्यंत ही खुशी का पल है। उनके सर से बहुत भारी बोझ हट गया है। गांव में उनकी 6 एकड जमीन है जिस पर खेती करके वे अपने परिवार का भरण पोषण करते है। उनका कहना है कि पिछले 2 वर्षो से कम बारिश होने के कारण फसल अच्छी नहीं हो रही थी। उनकी जमीन सोयाबीन के लिए उपयुक्त है परंतु सोयाबीन की फसल अच्छी नहीं हो पा रही थी। इसी कारण वे सेवा सहकारी समिति पिपल्याकलां से लिया गया कर्ज नहीं चुका पा रहे थे। यह कर्ज बढकर 1 लाख 15 हजार 721 रूपये तक पहुंच गया था। 
सतपुडा टाईगर रिजर्व के विस्थापित ग्रामीणों को वन भूमि के हक प्रमाण पत्रों का वितरण प्रारंभ 
होशंगाबाद | 21-फरवरी-2019
0
 
 सतपुडा टाईगर रिजर्व के वन क्षेत्र से विस्थापित होकर बाबई तहसील में वन भूमि पर बसाये गए ग्रामीणों को 2-2 हेक्टेयर वन भूमि के हक प्रमाण पत्र ग्राम नया चूरना में जिला प्रशासन एवं सतपुडा टाईगर रिजर्व द्वारा आयोजित प्रथम समाधान शिविर में वितरित किए गए। सतपुडा टाईगर रिजर्व के मुख्य वन संरक्षक एवं क्षेत्र संचालक श्री सुनील कुमार सिंह ने बताया कि विस्थापन के उपरांत ग्रामीणों की सहमति के आधार पर विकल्प एक के अनुसार प्रतिपात्र परिवार को 10 लाख रूपये बैंक खाते में भुगतान एवं विकल्प दो में 2 हेक्टेयर भूमि प्रदान कर पुनर्वास हेतु विकास कार्य कराये जाने का प्रावधान है।
    शासन की पहल पर विस्थापित ग्राम नया चूरना में बुधवार को ग्राम नया कांकडी के विकल्प दो के तहत विस्थापित 29 परिवारों के मुखिया को एवं ग्राम नया घोडानार के एक मात्र परिवार के मुखिया को वन भूमि के हक प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। भूमि के हक प्रमाण पत्र प्राप्त हो जाने पर विस्थापित ग्रामीणों को शासन की विभिन्न योजनाओं के लाभ प्राप्त होना प्रारंभ हो जाएंगे जिनसे वे अभी तक वंचित थे। प्रदान की गई वन भूमि पर उत्पन्न की गई कृषि उपज को शासन द्वारा घोषित समर्थन मूल्यों पर विक्रय करने के लिए कृषि उपज मंडियों एवं सहकारी समितियों में पंजीयन भी करा सकेंगे। भूमि का हक प्रमाण पत्र मिलने पर विस्थापित ग्रामीणों के चेहरे पर प्रसन्नता, आशा एवं विश्वास की चमक दिखाई दी
पूर्व मुख्यमंत्री श्री दिग्विजय सिंह 16 फरवरी को जिले के भ्रमण पर 
होशंगाबाद | 15-फरवरी-2019
 प्रदेश के पूर्व मुख्य मंत्री श्री दिग्विजय सिंह 15 फरवरी को सायं 6.40 बजे नईदिल्ली से जीटी एक्सप्रेस से होशंगाबाद के लिए रवाना होगे। उनका आगमन 16 फरवरी को प्रात: 6.50 बजे होशंगाबाद में होगा। श्री सिंह प्रात: 7 बजे से 11 बजे तक सर्किट हाउस होशंगाबाद में रहेंगे। पूर्व मुख्यमंत्री  प्रात: 11 बजे विवाह समारोह में शामिल होंगे तथा दोपहर 1 बजे से दोपहर 3 बजे तक परिक्रमा वासियों के साथ रेबा बनखेड़ी में भंडारा में शामिल होंगे। पूर्व मुख्यमंत्री श्री सिंह सायं 6 बजे कार द्वारा रेबा बनखेड़ी से भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे।
धान खरीदी की जांच के लिए कलेक्टर ने गठित किया जांच दल 
होशंगाबाद | 06-फरवरी-2019
 
 सहकारिता विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले के विभिन्न खरीदी केंन्द्रों पर पुराने दिवस में जारी टोकन पर खरीदी किया हुआ धान रखा हुआ है। ये धान किसानो का है अथवा इसे बिना पोर्टल पर प्रविष्टी किए प्राप्त किया गया है इसकी जांच करने के लिए कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना द्वारा अधिकारियों का संयुक्त  दल गठित किया गया है। जांच दल में उपसंचालक कृषि, जिला आपूर्ति नियंत्रक, उपपंजीयक सहकारी समिति, जिला विपणन अधिकारी तथा महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केंन्द्र सम्मिलित है। उपरोक्त दल प्रकरण की जांच कर स्पष्ट अभिमत देगा। यदि प्रक्रिया में नियम निर्देशों का उल्लंघन हुआ है तो त्रुटि कर्ता के विरूद्ध कार्यवाही का स्पष्ट प्रस्ताव भी देगा। 

 

आयुक्त नि:शक्तजन द्वारा दिव्यांग अनुभूति पार्क का किया गया निरीक्षण 
होशंगाबाद | 29-जनवरी-2019
 आयुक्त नि:शक्तजन श्री संदीप रजक एवं कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना द्वारा गत 23 जनवरी को जिला विकलांग पुनर्वास केन्द्र में निर्मित दिव्यांग अनुभूति पार्क का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान इनके द्वारा निर्देशित किया गया कि जिले की समस्त शालाओं के विद्यार्थियो को उक्त पार्क का भ्रमण कराया जाएं तथा पार्क का रेनोवेशन एवं आवश्यक सुधार कार्य कराए जाएं। 

गारमेंट मैकिंग के प्रशिक्षण हेतु अनुसूचित जाति युवाओं से आवेदन पत्र आमंत्रित 

होशंगाबाद | 21-जनवरी-2019

 

जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति मर्यादित होशंगाबाद ने मध्यप्रदेश राज्य सहकारी अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम भोपाल से प्राप्त निर्देशानुसार मुख्यमंत्री कौशल उन्नयन प्रशिक्षण योजनांतर्गत गारमेंट मैकिंग के प्रशिक्षण के लिए जिले के शिक्षित अनुसूचित जाति वर्ग के इच्छुक युवाओं से आवेदन पत्र आमंत्रित किये हैं। आवेदन पत्र सात दिवस के अंदर मंगाये गये हैं। कार्यपालन अधिकारी जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति मर्यादित होशंगाबाद श्री मालवीय ने आठवी कक्षा उत्र्तीण युवाओं से अपने आवेदन प्रस्तुत करने को कहा है। आवेदक अपने आवेदन के साथ आय, जाति, मूल निवासी प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, परिचय पत्र, अंक सूची एवं दो पासर्पोट साईज के फोटो जमा करें। श्री मालवीय ने बताया कि आवेदक को होशंगाबाद का मूल निवासी होना अनिवार्य है।

 

सभी कलेक्टर्स राजस्व लोक अदालत की तैयारी पूर्ण करे - कमिश्नर 

कमिश्नर ने कहा कि राजस्व अदालत की मूल भावना के अनुरूप प्रकरण निराकृत किये जायें 
होशंगाबाद | 07-जनवरी-2019
 जिले के आम नागरिकों को सुगम, सुलभ एवं त्वरित गति से राजस्व प्रकरण में राहत मिले इस उद्देश्य को लेकर शासन के निर्देशानुसार आगामी 16 फरवरी को प्रदेश के सभी जिलो में राजस्व लोक अदालत का आयोजन किया जायेगा। उक्त जानकारी देते हुए नर्मदापुरम् संभाग कमिश्नर श्री उमाकांत उमराव ने बताया कि राजस्व लोक अदालत में राजस्व प्रकरणों का जैसे अविवादित नामांतरण, अविवादित बंटवारा, नक्शा बटाकंन, सीमाकंन, आरआरसी वसूली, ऋण पुस्तिकाओं का प्रदाय, भूमि बंधक दर्ज करना, भूमि बंधन निमुक्ति, शोध क्षमता प्रमाण पत्र, नजूल के प्रकरण तथा दंड प्रक्रिया संहिता के तहत कार्यवाही के प्रकरण पर सुनवाई की जायेगी और प्राथमिकता से उक्त प्रकरणों का निराकरण राजस्व लोक अदालत में किया जायेगा। कमिश्नर श्री उमराव आज राजस्व लोक अदालत की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। समीक्षा बैठक में हरदा कलेक्टर श्री एस विश्वनाथन, बैतूल कलेक्टर श्री तरूण पिथोड़े एवं होशंगाबाद कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना मौजूद थे। 
बन के एक हादसा बाजार में आ जायेगा, जो नही होगा वह अखबार में आ जायेगा - राहत इंदौरी 
रहो न रहो नर्मदा बहो, नर्मदा प्रलय नही रहे बाधा प्रवाह में - कैलाश जमनानी, पचमढ़ी में कवि सम्मेलन में कवियों ने अपनी कविताओं से देर रात तक दर्शको को किया आल्हादित 
होशंगाबाद | 30-दिसम्बर-2018
0
 
 पचमढ़ी उत्सव अब अपनी चरम सीमा में पहुँच गया है। कृष्ण लीला, मलखम, कार्निवाल एवं सुगम संगीत की प्रस्तुतियों के बाद आयोजित कवि सम्मेलन में प्रदेश एवं देश के विभिन्न कोनों से आये ख्याति प्राप्त कवियों ने अपनी काव्य रस के माध्यम से दर्शको का भरपूर मनोरंजन किया। देर रात तक चले कवि सम्मेलन में देश के मशहूर शायर श्री राहत इंदौरी ने अपने चुटेले अंदाज में आज की वर्तमान राजनैतिक परिस्थिति पर करारा व्यंग्य किया। उन्होंने अपनी कविता के माध्मय से बताया कि आज के युग में एक छोटी सी बात भी जो होती नही है वह मीडिया के माध्यम से खबर बन जाती है। उन्होंने आज के समसामयिक माहौल को इंगित करते हुए कहा कि आज बन के एक हादसा बाजार में आ जायेंगे जो नही होगा वह अखबार में आ जायेगा। राहत इंदौरी ने फिल्मो के लिए भी गीत लिखे हैं। आज के माहौल पर सटीक टिप्पणी करते हुए शहर एवं गांव के बीच होने वाले फर्क को इंगित करते हुए कहा कि शहरों में तो बारूदों का मौसम है गांव चलो यह अमरूदों का मौसम है। ऐसी सर्दी है कि सूरज भी दुहाई माँगे जो परदेश में है वो किस्से रजाई माँगे। वर्तमान हालातो पर सटीक टिप्पणी करते हुए उन्होंने कहा कि अपने हाकिम की फकीरी पर तरस आता है जो अपनी जनता से पसीने की कमाई माँगे। श्री राहत इंदौरी ने देर तक दर्शको को अपने काव्य के माध्यम से चमत्कृत किया। उन्होंने पचमढ़ी में काफी देर से आने पर अफसोस व्यक्त करते हुए कहा कि वे मध्यप्रदेश के निवासी है और पचमढ़ी मध्यप्रदेश में ही है लेकिन उन्हें पचमढ़ी आने में 50 वर्ष लग गये। 
पचमढ़ी उत्सव 25 से 30 दिसम्बर तक 
26 दिसम्बर को होगा उद्घाटन, कवि सम्मेलन, सूफी गायन एवं कृष्णलीला रहेगी मुख्य आकर्षण का केन्द्र 
होशंगाबाद | 24-दिसम्बर-2018
 प्रदेश के एक मात्र हिल स्टेशन पचमढ़ी में 25 दिसम्बर से 30 दिसम्बर तक पचमढ़ी उत्सव का आयोजन किया जायेगा। पचमढ़ी उत्सव का औपचारिक उद्घाटन 26 दिसम्बर को सायं 6 बजे किया जायेगा। इसके पूर्व 25 दिसम्बर क्रिसमस के अवसर पर पचमढ़ी में सायं 4 बजे सायं 6 बजे तक कार्निवाल का आयोजन किया जायेगा। कार्निवाल पचमढ़ी उत्सव का प्रमुख आकर्षण का केन्द्र रहेगा, इस अवसर पर रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जायेगा। 26 दिसम्बर को सायं 7 बजे से रात्रि 10 बजे तक अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त लोक गायिका ब्राजरत्न वंदना श्री मथुरा द्वारा कृष्ण लीला की प्रस्तुति दी जायेगी। 26 दिसम्बर को ही पचमढ़ी में पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा।  27 दिसम्बर को  सायं 6.30 बजे से रात्रि 8 बजे तक आर्मी बैंड एईसी पचमढ़ी द्वारा आर्मी बैंड की प्रस्तुति दी जायेगी। इस दिन मेंहदी प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जायेगा। आशापुरी बाल विकास समिति उज्जैन द्वारा मलखंब की प्रस्तुति दी जायेगी। मलखंब की प्रस्तुति रात्रि 8 बजे से रात्रि 9 बजे तक की जायेगी। रात्रि 9 बजे कुमारी पलक पटवर्धन एवं उनके दल द्वारा कत्थक की प्रस्तुति दी जायेगी। यह दल उज्जैन से प्रस्तुति करने हेतु पचमढ़ी आयेगा। 
    पचमढ़ी उत्सव का एक प्रमुख आकर्षण कवि सम्मेलन भी रहेगा। 28 दिसम्बर को सायं 7 बजे से कवि सम्मेलन का आयोजन किया जायेगा। कवि सम्मेलन में राहत इंदौरी, पद्म श्री सुरेन्द्र दुबे, सुश्री गौरी मिश्रा, संदीप शर्मा, दिनेश बावरा, अशोक जमनानी, सुमित ओरझा एवं सुश्री ममता बाजपेई द्वारा कविता पाठ किया जायेगा। 29 दिसम्बर को सायं 6.30 बजे से सुगम संगीत की प्रस्तुति होगी। नमामि सोनकिया द्वारा सुगम संगीत का गायन किया जायेगा। सायं 7.30 बजे से सूफी गायन की प्रस्तुति निजामी बंधु द्वारा दी जायेगी। 29 दिसम्बर को ही पुष्प पौधो की प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी। पचमढ़ी उत्सव के अंतिम दिवस 30 दिसम्बर को नमन तिवारी द्वारा सायं 6.30 बजे से गायन की प्रस्तुति दी जायेगी तथा रात्रि 8 बजे से इंडियन आइडल परफार्मर विनती सिंह एवं अंकिता मिश्रा द्वारा गीत संगीत की प्रस्तुति दी जायेगी। पचमढ़ी महोत्सव के दौरान रॉक गार्डन पचमढ़ी में विभिन्न सांस्कृति कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी जायेगी। 
    पचमढ़ी उत्सव में साहसिक खेलो का आयोजन भी किया जायेगा तथा शिल्प मेला का भी आयोजन किया जायेगा। साहसिक खेलो के अंतर्गत वॉलक्लाविंग, वर्मा ब्रिाज, बाईक राइडिंग, नाईट ट्रेक, कमांडो नेट, वेलीक्रासिंग, पैरामोटरिंग, बम्पर कार, जीप लाइन एवं अन्य साहसिक खेल गतिविधियों का आयोजन किया जायेगा। 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
    
 

 

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/