wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

सिवनीमालवा विधानसभा में पहले दिन एक नामांकन दाखिल 
होशंगाबाद | 02-नवम्बर-2018
0
 
 
 
 
 
    विधानसभा निर्वाचन 2018 के तहत नामांकन के पहले दिन सिवनीमालवा विधानसभा में नरेन्द्र कुमार पिता सुरेश चंद्र ने नया भारत पार्टी से अपना नामांकन दाखिल किया है। पहले दिन जिले की शेष विधानसभा क्षेत्रो से कोई नामांकन दाखिल नही हुआ है। 
नाम निर्देशन पत्र के समय वाहनों एवं अभ्यर्थी सहित व्यक्तियों की संख्या तय 
होशंगाबाद | 28-अक्तूबर-2018
 
 
 
 
   भारत निर्वाचन आयोग ने चुनाव में नामांकन दाखिल करते समय अभ्यर्थियों के साथ बड़ी संख्या में वाहन एवं व्यक्तियों के रिटर्निंग ऑफीसर के कार्यालय पहुँचने के मद्देनजर और कानून व्यवस्था की दृष्टि से अभ्यर्थी के दस्ते में या उसके साथ आने वाले वाहनों की अधिकतम संख्या रिटर्निंग ऑफीसर के कार्यालय के 100 मीटर की परीधि के भीतर तीन वाहन एवं अधिकतम अभ्यर्थी सहित 5 व्यक्तियों को प्रवेश की अनुमति प्रदान की है।
   आयोग ने 100 मीटर की परीधि को स्पष्ट रूप से चिन्हित किया है। अभ्यर्थी तथा 4 अन्य अधिकृत व्यक्तियों के प्रवेश के लिए एक ही प्रवेश द्वार खुला रखा जायेगा। प्रवेश द्वार पर प्रवेश के वास्तवित समय को रिकार्ड करने के लिए सीसीटीवी कैमरा लगाये जायेंगे। कानून व्यवस्था के लिए पुलिस अधिकारी व कर्मचारियों को तैनात किया जायेगा। लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 33 की उपधारा 6 के अधीन एक ही निर्वाचन क्षेत्र में निर्वाचन के लिए किसी अभ्यर्थी द्वारा उसकी ओर से अधिकतम केवल 4 नामांकन पत्र प्रस्तुत किये जा सकेंगे। उन्हें यह भी सुनिश्चित करना होगा कि एक ही अभ्यर्थी एक ही निर्वाचन क्षेत्र के लिये 4 सेट से अधिक नामांकन पत्र दाखिल न करें। यदि कोई अभ्यर्थी इस संख्या से अधिक नामांकन पत्र प्रस्तुत करना चाहता है तो ऐसा नामांकन पत्र स्वीकार नही किया जायेगा। विधि के उपबंधो के तहत न तो अभ्यर्थी को 4 से अधिक नामांकन पत्र प्रस्तुत करने का अधिकार है और न ही रिटर्निंग ऑफीसर को स्वीकार करने का अधिकार है। चार सेट नामांकनो को एक साथ या पृथक-पृथक रूप से दाखिल किया जा सकता है। 
   कोई भी अभ्यर्थी दो से अधिक निर्वाचन क्षेत्रों से नाम निर्देशित नही कर सकता है। यदि अभ्यर्थी उपबंध का उल्लंघन करता है और एक ही वर्ग के दो से अधिक निर्वाचन क्षेत्रों से निर्वाचन के लिए नामांकन पत्रों को दाखिल करता है तो उसके नामांकन पत्रों को लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 33 (7) के उपबंधो का अनुपालन नहीं करने की वजह से रिटर्निंग अधिकारी द्वारा नामांकन अस्वीकार कर दिया जायेगा।
   अभ्यर्थी या उसके प्रस्तावक से हस्ताक्षर द्वारा अपना पूरा नाम लिखना अपेक्षित नहीं है। यह जरूरी नहीं है कि नामांकन पत्र पर किये गये हस्ताक्षर निर्वाचन नामावली में यथा मुद्रित व्यक्ति के पूरे नाम से ठीक-ठाक मिलता हो। यदि वह अपने हस्ताक्षर को सामान्य रूप से अपनाता है, अर्थात एक या एक से अधिक आद्यावार और उसके बाद उपनाम तो, इसे अधिनियम के प्रयोजनों के लिए विधिमान्य हस्ताक्षर माना जायेगा। एक प्रस्तावक एक ही अभ्यर्थी या विभिन्न अभ्यर्थियों के एक से अधिक नामांकन पत्र पर हस्ताक्षर कर सकते हैं। प्रस्तावक के रूप में नामांकन पत्र पर हस्ताक्षर करने के बाद प्रस्तावक नाम वापस नहीं कर सकता है। यदि कोई अभ्यर्थी या उसका प्रस्तावक अपने हस्ताक्षर को दर्शाने के लिए अपना नाम लिखने में असमर्थ है तो उसे नामांकन पत्र पर हस्ताक्षर किया हुआ माना जायेगा। साथ ही यदि उसने रिटर्निंग ऑफीसर की उपस्थित में उ
आबकारी विभाग ने कार्यवाही कर अवैध शराब की जप्त 
होशंगाबाद | 27-अक्तूबर-2018
0
 
 
 
 
    विधानसभा निर्वाचन 2018 को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर प्रियंका दास के निर्देशानुसार सहायक आबकारी आयुक्त राजनाराण सोनी के नेतृत्व में जिले में अवैध मदिरा विक्रय, संग्रहण, परिवहन पर प्रतिबंध लगाने हेतु अभियान चलाया जा रहा है। उक्त अभियान के अंतर्गत 27 अक्टूबर को तड़के आबकारी विभाग के अमले ने होशंगाबाद एवं सिवनीमालवा क्षेत्र में अवैध शराब विक्रय वाले संदिग्ध क्षेत्रों में दबिश दी जिसमें कुल 252 पाव देशी मदिरा प्लेन, 48 पाव अंग्रेजी शराब, 2625 किलोग्राम महुआ लाहन जप्त किया गया। मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम के अंतर्गत प्रकरण कायम कर 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। उक्त कार्यवाही में मछली बाजार निवासी सरोज पति अनिल कुचबंदिया के घर से एक लोहे के ट्रंक में रखे हुए 252 पाव देशी मदिरा प्लेन, 48 पाव अंग्रजी शराब, 22 लीटर कच्ची शराब तथा 45 किलोग्राम महुआ लाहन जप्त कर आरोपी के विरूद्ध मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम 1915 की धारा 34 (2) का प्रकरण कायम कर उसे गिरफ्तार किया गया। इसी प्रकार मछली बाजार क्षेत्र से ही चंपालाल पिता मांगीलाल भील से एक लीटर, रीना बाई पति दीपक कुचबंदिया से 6 लीटर, सोनू पिता भूरा कुचबंदिया से 5 लीटर कच्ची शराब जप्त कर उन्हें गिर फ्तार किया गया। बालागंज में रेल्वे पटरी के किनारे 30 लीटर कच्ची शराब तथा 1470 किलोग्राम महुआ लाहन थाना कोतवाली के अमले के सहयोग से बरामद कर आवश्यक कार्यवाही की गई। जप्तशुदा सामग्री की कीमत लगभग 90 हजार रूपए है। इसी प्रकार सिवनीमालवा वृत्त के विभिन्न स्थलों पर दबिश दी गई। जिसमें ग्राम सतपुरा में दो आरोपियों को गिरफ्तार कर 12 लीटर हाथ भट्टी शराब और 210 किलोग्राम महुआ लाहन जप्त किया गया। ग्राम ककरपुर में हथेड़ नदी से 60 कुप्पों में 900 किलोग्राम महुआ लाहन और 32 लीटर हाथ भट्टी मदिरा जप्त की गई। 
    उपरोक्त कार्यवाही में सहायक जिला आबकारी अधिकारी अमिताभ जैन, अजीत एक्का, पीआर पोटफोड़े, आबकारी उप निरीक्षक बासुदेवा चार्य त्रिपाठी, नीलेष पवार, राजेश साहू, एकता सोनकर, सुयश फौजदार, जगदीश दुबे आदि का विशेष योगदान रहा। 
ईवीएम एवं वीवीपैट का प्रथम रेण्डमाइजेशन आज 
होशंगाबाद | 21-अक्तूबर-2018
0
 
 
 
 
    मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय भोपाल के निर्देशानुसार विधानसभा निर्वाचन 2018 हेतु उपयोग में लाई जाने वाली ईवीएम एवं वीवीपैट मशीनों का रेण्डमाईजेशन 22 अक्टूबर को प्रात: 10.30 बजे कलेक्ट्रेट के एनआईसी कक्ष में किया जायेगा। रेण्डमाइजेशन के उपरांत इवीएम स्ट्राँग रूम खोलकर जिले की चारो विधानसभाओं हेतु आवंटित ईवीएम एवं वीवीपैट मशीनें रिटर्निंग ऑफिसर्स को प्रदान की जायेगी। अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री केडी त्रिपाठी ने सभी रिटर्निंग ऑफिसर्स को निर्देशित किया है कि वे नियत दिनाँक, समय एवं स्थान पर अपने दल, पुलिस बल, वाहन के साथ्र उपस्थित होकर मशीनें प्राप्त करना सुनिश्चित करें। 

 

रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक किसी भी माध्यम से नहीं होगा राजनैतिक प्रचार 
एसएमएस, व्हाट्सएप आदि भी रहेंगे प्रतिबंधित 
होशंगाबाद | 20-अक्तूबर-2018
0
 
 
 
 
   भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आदर्श आचार संहिता के प्रभावी समय में रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक डोर-टू-डोर कैम्पेन, एसएमएस, वहाट्सएप, काल्, लाउडस्पीकर आदि अन्य किसी भी माध्यम से राजनैतिक प्रचार प्रतिबंधित रहेगा। निर्वाचन आयोग ने आमजन की निजता एवं लोक शांति बनाए रखने हेतु यह निर्देश दिये हैं।
   जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर प्रियंका दास मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों की बैठक में पहले ही इस प्रावधान की

 

कलेक्टर ने लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 127 ए के अंतर्गत जारी किये निर्देश 

होशंगाबाद | 13-अक्तूबर-2018
0
 
 कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रियंका दास ने लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 127 ए के अंतर्गत जिले के सभी प्रिटिंग प्रेस मालिकों को निर्देश जारी किये हैं। जारी निर्देशानुसार किसी भी प्रचार सामग्री, निर्वाचन पंपलेट्स अथवा पोस्टर या किसी अन्य मुद्रित सामग्री पर प्रिंटलाईन, मुद्रक, मुद्रित प्रतियों की संख्या तथा प्रकाशक का नाम व पता लिखना आवश्यक होगा। पंपलेट्स, पोस्टर आदि के मुद्रण का कार्य हाथ में लेने के पहले मुद्रक को धारा 127-क-2 की शर्तो के अनुसार अनुबंध क में आयोग द्वारा निधार्रित प्रोफार्मा में प्रकाशक से एक विज्ञप्ति प्राप्त करनी होगी। यह विज्ञप्ति प्रकाशक द्वारा हस्ताक्षरित तथा प्रकाशक को व्यक्तिगत रूप से जानने वाले दो व्यक्तियों द्वारा सत्यापित होनी चाहिए। कलेक्टर ने सभी प्रिटिंग प्रेस मालिकों को निर्देशित किया है कि मुद्रण के तीन दिनों के भीतर प्रकाशक की विज्ञप्ति सहित मुद्रित सामग्री की चार प्रतियां  जिला निर्वाचन कार्यालय अथवा व्यय लेखा निगरानी दल के समक्ष प्रस्तुत करें। साथ ही दस्तावेजों की प्रतियों की संख्या और इस कार्य के लिए वसूल की गई कीमत निर्धारित प्रोफार्मा में भरकर प्रस्तुत करें 
मतदान केन्द्रों में मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित करें - अपर कलेक्टर
होशंगाबाद | 04-अक्तूबर-2018
 
 
     अपर कलेक्टर एवं अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी केडी त्रिपाठी ने जिले के मतदान केन्द्रों में मतदाताओं के लिए सभी जरूरी आधारभूत सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। श्री त्रिपाठी ने तदाशय के निर्देश आज यहां कलेक्ट्रेट नवीन भवन के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों और नगर पंचायत व नगर पालिकाओं के अधिकारियो को दिये।
अपर कलेक्टर ने अधिकारियों से कहा कि वे मतदान केन्द्रों में महिला व पुरूष के लिए पृथक-पृथक शौचालय, शुद्ध पेयजल, दिव्यांगो के लिए रैम्प, विद्युत व्यवस्था, मतदान सुविधा डेस्क, मतदान केन्द्र का रास्ता, मार्गदर्शक संकेतक व जरूरी फर्नीचर की व्यवस्था करें।

 

 


दिव्यांगजनो के लिए गठित समिति की बैठक आज 
 

होशंगाबाद | 26-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
 
    आगामी विधानसभा निर्वाचन 2018 के परिप्रेक्ष्य में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशो के परिपालन में जिले के दिव्यांगजनो को सुलभ वातावरण देने के लिए जिला स्तरीय एवं विधानसभा स्तरीय समितियों का गठन किया गया है। गठित समितियों को चुनाव आयोग के दिशा निर्देशो से अवगत कराने के उद्देश्य से 27 सितम्बर को दोपहर 2.30 बजे से नवीन कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में बैठक का आयोजन किया जायेगा। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रियंका दास करेंगी। उल्लेखनीय है कि गठित समिति अपने क्षेत्र में प्राप्त दिशा निर्देशो का क्रियान्वयन करायेंगी। 
विधानसभा अध्यक्ष ने रेलवे क्रासिंग क्रमांक 231 डबल फाटक रेलवे ओव्हर ब्रिज का भूमि पूजन एव शिलान्यास किया 
होशंगाबाद | 24-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
 
       मध्यप्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष डॉ.सीताशरण शर्मा ने आज रविवार को भोपाल-इटारसी सेक्शन के 759/6-8 लेवल क्रासिंग क्रमांक 231 डबल फाटक पर बनने वाले साढ़े 33 करोड़ के रेलवे ओव्हर ब्रिज के निर्माण कार्य का भूमि पूजन एवं शिलान्यास किया। इस अवसर पर  जिला पंचायत के अध्यक्ष श्री कुशल पटेल, पूर्व मंत्री श्री मधुकरराव हर्णे, राज्य अंत्योदय समिति के सदस्य श्री हरिशंकर जायसवाल, श्री शंभू सिंह भाटी, सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री भरतसिंह राजपूत, जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती संगीता सोलंकी, श्री पीयूष शर्मा, संध्या थापक, श्री हंस राय, श्री प्राशू राने, श्री मनोहर बडानी, सेतु निगम के चीफ इंजीनियर श्री अखिलेश उपाध्याय, सेतु निगम के श्री एके सिंह, अधीक्षण यंत्री श्री मुकेश निगम, लोक निर्माण विभाग के एसडीओ श्री पीआर कनाते, पार्षदगण एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। 
    मध्यप्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष डॉ.सीताशरण शर्मा ने भूमि पूजन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य शासन ने बहुत पहले ही ओव्हर ब्रिज के लिए 23 करोड रूपए की राशि स्वीकृत की थी। केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी से समय लेकर उन्हें अवगत कराया गया कि राज्य शासन ने 23 करोड़ की राशि स्वीकृत की है। ओव्हर ब्रिज आप बना दें या हमें बनाने दें। श्री गडकरी ने राज्य शासन को ओव्हर ब्रिज बनाने के लिए एनओसी दी। एनओसी लेकर रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल के पास गये। उन्होंने रेलवे की तरफ से ब्रिज बनाने का टेंडर निकाला, राज्य शासन ने भी अपनी ओर से टेंडर निकाला। डॉ.शर्मा ने कहा कि ब्रिज निर्माण का कार्य 18 माह में पूरा हो जायेगा। उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश शासन ने नसीराबाद, हथनापुर एवं अन्य स्थानो पर ओव्हर ब्रिज बनाए हैं। पवारखेड़ा-बुधवाड़ा मार्ग 1 करोड़ 14 लाख रूपए की राशि से बनाया जायेगा। शासन ने आज गांव-गांव में सड़के बनाई हैं। सभी गांव सड़को से जुड़ गये हैं। उन्होंने ओव्हर ब्रिज के लिए सेतु निगम एवं सभी संबंधित लोगो के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। 
    उल्लेखनीय है कि रसूलिया डबल फाटक पर बनने वाले इस रेलवे ओवर ब्रिज के निर्माण के लिए मध्य प्रदेश शासन ने 23.23 करोड़ रूपए की राशि स्वीकृत की है। रेलवे लाइन के उपर निर्मित होने वाले ब्रिज का निर्माण रेलवे विभाग द्वारा किया जायेगा जिस पर अनुमानित 10 करोड़ रूपए का वित्तीय भार आयेगा जो मध्य प्रदेश शासन द्वारा स्वीकृत राशि के अतिरिक्त होगा। यह अतिरिक्त व्यय भार रेलवे विभाग द्वारा वहन किया जायेगा। 
    इस अवसर पर जिला पंचायत के अध्यक्ष श्री कुशल पटेल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि ओव्हर ब्रिज का निर्माण 18 माह में पूर्ण हो जायेगा। उन्होंने कहा कि शासन की सभी योजनाएं तेज गति से पूरी हो रही हैं। राज्य अंत्योदय समिति के सदस्य श्री हरिशंकर जायसवाल ने कहा कि लंबे समय से ओव्हर ब्रिज की मांग की जा रही थी। यह असंभव कार्य था जो अब संभव होने जा रहा है। इस अवसर पर पूर्व मंत्री श्री मधुकरराव हर्णे ने भी उपस्थित लोगो को संबोधित किया। इसके पूर्व सेतु निगम के चीफ इंजीनियर श्री अखिलेश उपाध्याय ने प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए बताया कि ओव्हर ब्रिज के निर्माण से होशंगाबाद एवं इटारसी की वर्षो से लंबित समस्याओं का निराकरण हो सकेगा। आवागमन बगैर किसी बाधा के निरन्तर जारी रह सकेगा। उन्होंने बताया कि ब्रिज की लंबाई होशंगाबाद की ओर 140 मीटर, हरदा की ओर 160 मीटर, इटारसी की ओर 122 मीटर एवं जक्शन की ओर 42.50 मीटर रहेगा। रेलवे के हिस्से की लंबाई 71.20 मीटर, रेलवे ओव्हर ब्रिज की चौड़ाई 8.40 मीटर रहेगी तथा ओव्हर ब्रिज के दोनो ओर 12.80 मीटर सर्विस रोड का निर्माण किया जायेगा।
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज हुई मंत्रि-परिषद की बैठक 
पत्रकारों की चिकित्सा सहायता योजना में शामिल होंगे उनके आश्रित माता-पिता, मंत्रि-परिषद के महत्वपूर्ण निर्णय 
अशोकनगर | 18-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
     मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज हुई मंत्रि-परिषद की बैठक में मध्यप्रदेश में पत्रकारों के लिये स्वास्थ्य एवं दुर्घटना समूह बीमा योजना में कैशलेस ईलाज की राशि की सीमा 2 लाख से बढ़ाकर 4 लाख रूपये करने का निर्णय लिया गया। इसके साथ ही पत्रकार की मृत्यु होने पर परिवार को मिलने वाली दुर्घटना बीमा सहायता राशि 10 लाख रूपये की गई।
     मंत्रि-परिषद ने पत्रकारों की चिकित्सा सहायता योजना के नियमों में माता-पिता को शामिल करने का निर्णय लिया। मध्यप्रदेश संचार प्रतिनिधि कल्याण सहायता नियम 2005 में पारिवारिक परिभाषा में आश्रित माता-पिता, जो  शासकीय कर्मचारी नहीं हों और जिनकी पेंशन सहित सभी स्त्रोतों से वार्षिक आय एक लाख रूपये से अधिक नहीं हो, का नाम शामिल करने का निर्णय लिया है।
    मंत्रि-परिषद ने मध्यप्रदेश सूचना केन्द्र, मुबंई के सेवानिवृत्त स्टेनो टायपिस्ट की संविदा नियुक्ति में एक वर्ष अथवा अन्य व्यवस्था होने तक, जो पहले हो, वृद्धि करने का निर्णय लिया।
सात नई तहसील सृजन की मंजूरी
   मंत्रि-परिषद ने तहसील देवरी जिला रायसेन, तहसील खुजनेर जिला राजगढ़, तहसील सुठालिया जिला राजगढ़, तहसील रन्नौद जिला शिवपुरी, तहसील झार्डा जिला उज्जैन, तहसील बहादुरपुर जिला अशोकनगर और तहसील पीथमपुर जिला धार का सृजन करने का निर्णय लिया है। सृजित की गई प्रत्येक नई तहसील के लिये आवश्यक पदों के सृजन की मंजूरी भी दी गई है।
    मंत्रि-परिषद ने सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों की अधोसंरचना विकास योजना को वर्ष 2017-18 से 2019-20 तक निरंतर रखने के लिये नीतिगत/सैद्धांतिक सहमति  दी। साथ ही, मध्यप्रदेश में सीसीटीएनएस प्रोजेक्ट को एक जुलाई 2016 से गो-लाईफ मान्य करने का निर्णय लिया।
बसंती अब सुनने लगी है और अपनी प्रतिक्रिया भी देने लगी है "सफलता की कहानी, कहानी सच्ची है" 
होशंगाबाद | 15-सितम्बर-2018
0
 
 
 
  
 
  होशंगाबाद जिले की सिवनीमालवा तहसील के ग्राम रांझी साधपुरा की 13 वर्षीय बसंती पिता स्वर्गीय श्री रामप्रसाद  अब सुनने लगी है और अन्य चीजो के लिए अपनी प्रतिक्रिया भी देने लगी है। बसंती का प्रारंभिक जीवन ऐसा नही था। बसंती को बांये कान से सुनाई नही देता था इस कारण से दांये कान में ज्यादा जोर लगाना पड़ता था, परिणाम यह होता था कि उसे लोगो की बाते सुनाई नही देती थीं और जब बाते सुनाई नहीं देती थीं तब वह चीजो के प्रति अपनी प्रतिक्रिया भी व्यक्त नही कर पाती थी। आदिवासी माता-पिता की संतान बसंती का बचपन घोर गरीबी एवं अभाव में बीता, जब वह 6 साल की थी तभी उसके सर से पिता का साया उठ गया। माँ सुनीता बाई ने लोगो के खेतो में काम कर बसंती को आदिवासी कन्या छात्रावास शिवपुर में भरती कराया एवं बसंती के छोटे भाई का एडमिशन प्राथमिक शाला में कराया। बसंती जब छात्रावास में आई तो उसकी न सुन सकने की क्षमता और ज्यादा बढ़ गई। परिणाम स्वरूप शिक्षको द्वारा पढ़ाए गये पाठ का उसे कोई स्मरण नही रहता था। बसंती की यह स्थिति देखकर छात्रावास अधीक्षिका ने मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान से आर्थिक सहायता प्राप्त कर बसंती के कान का उपचार दिव्य एडवांस ईएनटी क्लिनिक भोपाल में कराया। इसके लिए बसंती को 15 हजार रूपए की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की गई। बसंती के बांये कान का आपरेशन चिकित्सकों ने किया। आपरेशन के पश्चात बसंती धीरेधीरे सुनने लगी। आज बसंती पूरी बाते सुन लेती है और अपनी प्रतिक्रिया भी व्यक्त करने लगी है। बसंती के शिक्षको ने बताया कि जब बसंती दो साल की थी तब से उसे कम सुनाई देता था। जैसे-जैसे वह बड़ी होते गई न सुनने की बीमारी बढ़ती गई थी। आज बसंती कक्षा 8वीं में अध्ययनरत है और आदिवासी कन्या छात्रावास शिवपुर में निवास करती है। बसंती के शिक्षको का कहना है कि जब से बसंती की सुनने की क्षमता वापस आई है उसका मन पढ़ाई में लग गया है। पढ़ाई में वह अच्छी है। बसंती की मां श्रीमती सुनीता बाई बसंती के कान के आपरेशन के लिए किये गये प्रयासो के लिए अधीक्षिका की सराहना करती है तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद ज्ञापित करती हैं कि उनके द्वारा दी गई राशि से बसंती के कान का आपरेशन सफलता पूर्वक हो गया और बसंती का जीवन सामान्य हो गया। 
 
 
सिवनी मालवा विधायक की विधायक निधि से 4 निर्माण कार्यों की स्वीकृति 
होशंगाबाद | 12-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
   
    सिवनी मालवा विधायक श्री सरताज सिंह की विधायक निधि से 4 निर्माण कार्यों के लिये कलेक्टर प्रियंका दास ने 4 लाख रुपये की प्रशासकीय स्वीकृति के आदेश जारी किये हैं। कलेक्टर ने विकासखंड केसला के ग्राम भरगदा में शिवप्रसाद के घर के सामने सार्वजनिक चबूतरा निर्माण हेतु 50 हजार रुपये, केसला में शमशान घाट के सामने सार्वजनिक चबूतरा निर्माण के लिए 50 हजार रूपए, ग्राम नयागांव में ललवानी तक मार्ग के मुरमीकरण के लिए एक लाख रूपए तथा ग्राम पंचायत तालपुरा में मेन रोड से टांगना तक के मार्ग का मुरमीकरण कार्य के लिए 2 लाख रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति के आदेश जारी किये है।  
सभी नोडल अधिकारी निर्वाचन से संबंधित कार्य समयसीमा में पूर्ण करे - कलेक्टर 
कलेक्टर ने ली निर्वाचन नोडल अधिकारियों की बैठक 
होशंगाबाद | 08-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
     नवीन कलेक्ट्रेट भवन सभागार में गत दिवस निर्वाचन नोडल अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। कलेक्टर प्रियंका दास ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे उन्हें सौंपे गये कार्यो को समयसीमा में पूर्ण कर नियमित रूप से इसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होंने नोडल अधिकारी ईवीएम प्रबंधन को निर्देशित किया कि वे विधानसभावार स्ट्रांग रूम का चिन्हांकन पीडब्लूडी के अधिकारी एवं रिटर्निंग आफीसर के साथ मिलकर कर लें। उन्होंने नोडल अधिकारी प्रशिक्षण को निर्देशित किया कि वे प्रशिक्षण के लिए आने वाले मतदान कर्मियों की उपस्थिति लेते समय उनका एपिक कार्ड नंबर भी दर्ज कराएं ताकि इनके लिए पोस्टल बैलेट की व्यवस्था की जा सके। उन्होंने  मास्टर ट्रेनर्स को निर्देशित किया कि वे मतदान कर्मियों को मतदान दिवस के दिन ईव्हीएम एवं वीवीपैट प्रबंधन के बारे में विस्तार से हैंड्स ऑन प्रशिक्षण प्रदान करें। उन्होंने सामग्री प्रबंधन नोडल अधिकारी से कहा कि वे शासकीय मुद्रणालय से प्राप्त होने वाली संपूर्ण सामग्री की विधिवत जांच कर लें। कलेक्टर ने सहायक आयुक्त आबकारी विभाग को निर्देशित किया कि वे जिले की सभी शराब दुकानो की बिक्री की मॉनिटरिंग करें। उन्होंने स्वीप नोडल अधिकारी को निर्देशित किया कि वे मतदान के संबंध में लोगो को जागरूक करने के लिए सभी सार्वजनिक स्थानो पर पोस्टर, बैनर इत्यादि लगवाएं। लोगो में जागरूकता के लिए रैली आदि का आयोजन भी करे। साथ ही सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को बूथ अवेयरनेस ग्रुप्स की सूची उपलब्ध कराएं ताकि वे क्लस्टर लेवल पर बैठक लेकर उन्हें मतदान जागरूकता के संबंध में निर्देशित करे। उन्होंने मास्टर ट्रेनर्स को निर्देशित किया कि वे इलेक्शन कम्पेंडियम मे से सभी नोडल अधिकारियों को उनके कार्य से संबंधित जानकारियां उपलब्ध कराएं। उन्होंने नोडल अधिकारी पोस्टल बैलेट को निर्देशित किया कि वे मतदान कर्मियों की सूची विधानसभा वार अलग कर लें ताकि उनके लिए पोस्टल बैलेट  की व्यवस्था की जा सके। 
    बैठक में अपर कलेक्टर श्री केडी त्रिपाठी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री पीसी शर्मा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आदित्य रिछारिया तथा अन्य नोडल अधिकारीगण उपस्थित रहे। 

 

 

 
 
 
 
 

 

 

 

 
 
 
 
 

 

 
 

 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

 
 
 
 
   
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

 

 

 
   
 
 
 
 
 
 
 

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/