wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

गारमेंट मैकिंग के प्रशिक्षण हेतु अनुसूचित जाति युवाओं से आवेदन पत्र आमंत्रित 

होशंगाबाद | 21-जनवरी-2019

 

जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति मर्यादित होशंगाबाद ने मध्यप्रदेश राज्य सहकारी अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम भोपाल से प्राप्त निर्देशानुसार मुख्यमंत्री कौशल उन्नयन प्रशिक्षण योजनांतर्गत गारमेंट मैकिंग के प्रशिक्षण के लिए जिले के शिक्षित अनुसूचित जाति वर्ग के इच्छुक युवाओं से आवेदन पत्र आमंत्रित किये हैं। आवेदन पत्र सात दिवस के अंदर मंगाये गये हैं। कार्यपालन अधिकारी जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति मर्यादित होशंगाबाद श्री मालवीय ने आठवी कक्षा उत्र्तीण युवाओं से अपने आवेदन प्रस्तुत करने को कहा है। आवेदक अपने आवेदन के साथ आय, जाति, मूल निवासी प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, परिचय पत्र, अंक सूची एवं दो पासर्पोट साईज के फोटो जमा करें। श्री मालवीय ने बताया कि आवेदक को होशंगाबाद का मूल निवासी होना अनिवार्य है।

 

सभी कलेक्टर्स राजस्व लोक अदालत की तैयारी पूर्ण करे - कमिश्नर 

कमिश्नर ने कहा कि राजस्व अदालत की मूल भावना के अनुरूप प्रकरण निराकृत किये जायें 
होशंगाबाद | 07-जनवरी-2019
 जिले के आम नागरिकों को सुगम, सुलभ एवं त्वरित गति से राजस्व प्रकरण में राहत मिले इस उद्देश्य को लेकर शासन के निर्देशानुसार आगामी 16 फरवरी को प्रदेश के सभी जिलो में राजस्व लोक अदालत का आयोजन किया जायेगा। उक्त जानकारी देते हुए नर्मदापुरम् संभाग कमिश्नर श्री उमाकांत उमराव ने बताया कि राजस्व लोक अदालत में राजस्व प्रकरणों का जैसे अविवादित नामांतरण, अविवादित बंटवारा, नक्शा बटाकंन, सीमाकंन, आरआरसी वसूली, ऋण पुस्तिकाओं का प्रदाय, भूमि बंधक दर्ज करना, भूमि बंधन निमुक्ति, शोध क्षमता प्रमाण पत्र, नजूल के प्रकरण तथा दंड प्रक्रिया संहिता के तहत कार्यवाही के प्रकरण पर सुनवाई की जायेगी और प्राथमिकता से उक्त प्रकरणों का निराकरण राजस्व लोक अदालत में किया जायेगा। कमिश्नर श्री उमराव आज राजस्व लोक अदालत की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। समीक्षा बैठक में हरदा कलेक्टर श्री एस विश्वनाथन, बैतूल कलेक्टर श्री तरूण पिथोड़े एवं होशंगाबाद कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना मौजूद थे। 
बन के एक हादसा बाजार में आ जायेगा, जो नही होगा वह अखबार में आ जायेगा - राहत इंदौरी 
रहो न रहो नर्मदा बहो, नर्मदा प्रलय नही रहे बाधा प्रवाह में - कैलाश जमनानी, पचमढ़ी में कवि सम्मेलन में कवियों ने अपनी कविताओं से देर रात तक दर्शको को किया आल्हादित 
होशंगाबाद | 30-दिसम्बर-2018
0
 
 पचमढ़ी उत्सव अब अपनी चरम सीमा में पहुँच गया है। कृष्ण लीला, मलखम, कार्निवाल एवं सुगम संगीत की प्रस्तुतियों के बाद आयोजित कवि सम्मेलन में प्रदेश एवं देश के विभिन्न कोनों से आये ख्याति प्राप्त कवियों ने अपनी काव्य रस के माध्यम से दर्शको का भरपूर मनोरंजन किया। देर रात तक चले कवि सम्मेलन में देश के मशहूर शायर श्री राहत इंदौरी ने अपने चुटेले अंदाज में आज की वर्तमान राजनैतिक परिस्थिति पर करारा व्यंग्य किया। उन्होंने अपनी कविता के माध्मय से बताया कि आज के युग में एक छोटी सी बात भी जो होती नही है वह मीडिया के माध्यम से खबर बन जाती है। उन्होंने आज के समसामयिक माहौल को इंगित करते हुए कहा कि आज बन के एक हादसा बाजार में आ जायेंगे जो नही होगा वह अखबार में आ जायेगा। राहत इंदौरी ने फिल्मो के लिए भी गीत लिखे हैं। आज के माहौल पर सटीक टिप्पणी करते हुए शहर एवं गांव के बीच होने वाले फर्क को इंगित करते हुए कहा कि शहरों में तो बारूदों का मौसम है गांव चलो यह अमरूदों का मौसम है। ऐसी सर्दी है कि सूरज भी दुहाई माँगे जो परदेश में है वो किस्से रजाई माँगे। वर्तमान हालातो पर सटीक टिप्पणी करते हुए उन्होंने कहा कि अपने हाकिम की फकीरी पर तरस आता है जो अपनी जनता से पसीने की कमाई माँगे। श्री राहत इंदौरी ने देर तक दर्शको को अपने काव्य के माध्यम से चमत्कृत किया। उन्होंने पचमढ़ी में काफी देर से आने पर अफसोस व्यक्त करते हुए कहा कि वे मध्यप्रदेश के निवासी है और पचमढ़ी मध्यप्रदेश में ही है लेकिन उन्हें पचमढ़ी आने में 50 वर्ष लग गये। 
पचमढ़ी उत्सव 25 से 30 दिसम्बर तक 
26 दिसम्बर को होगा उद्घाटन, कवि सम्मेलन, सूफी गायन एवं कृष्णलीला रहेगी मुख्य आकर्षण का केन्द्र 
होशंगाबाद | 24-दिसम्बर-2018
 प्रदेश के एक मात्र हिल स्टेशन पचमढ़ी में 25 दिसम्बर से 30 दिसम्बर तक पचमढ़ी उत्सव का आयोजन किया जायेगा। पचमढ़ी उत्सव का औपचारिक उद्घाटन 26 दिसम्बर को सायं 6 बजे किया जायेगा। इसके पूर्व 25 दिसम्बर क्रिसमस के अवसर पर पचमढ़ी में सायं 4 बजे सायं 6 बजे तक कार्निवाल का आयोजन किया जायेगा। कार्निवाल पचमढ़ी उत्सव का प्रमुख आकर्षण का केन्द्र रहेगा, इस अवसर पर रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जायेगा। 26 दिसम्बर को सायं 7 बजे से रात्रि 10 बजे तक अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त लोक गायिका ब्राजरत्न वंदना श्री मथुरा द्वारा कृष्ण लीला की प्रस्तुति दी जायेगी। 26 दिसम्बर को ही पचमढ़ी में पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा।  27 दिसम्बर को  सायं 6.30 बजे से रात्रि 8 बजे तक आर्मी बैंड एईसी पचमढ़ी द्वारा आर्मी बैंड की प्रस्तुति दी जायेगी। इस दिन मेंहदी प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जायेगा। आशापुरी बाल विकास समिति उज्जैन द्वारा मलखंब की प्रस्तुति दी जायेगी। मलखंब की प्रस्तुति रात्रि 8 बजे से रात्रि 9 बजे तक की जायेगी। रात्रि 9 बजे कुमारी पलक पटवर्धन एवं उनके दल द्वारा कत्थक की प्रस्तुति दी जायेगी। यह दल उज्जैन से प्रस्तुति करने हेतु पचमढ़ी आयेगा। 
    पचमढ़ी उत्सव का एक प्रमुख आकर्षण कवि सम्मेलन भी रहेगा। 28 दिसम्बर को सायं 7 बजे से कवि सम्मेलन का आयोजन किया जायेगा। कवि सम्मेलन में राहत इंदौरी, पद्म श्री सुरेन्द्र दुबे, सुश्री गौरी मिश्रा, संदीप शर्मा, दिनेश बावरा, अशोक जमनानी, सुमित ओरझा एवं सुश्री ममता बाजपेई द्वारा कविता पाठ किया जायेगा। 29 दिसम्बर को सायं 6.30 बजे से सुगम संगीत की प्रस्तुति होगी। नमामि सोनकिया द्वारा सुगम संगीत का गायन किया जायेगा। सायं 7.30 बजे से सूफी गायन की प्रस्तुति निजामी बंधु द्वारा दी जायेगी। 29 दिसम्बर को ही पुष्प पौधो की प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी। पचमढ़ी उत्सव के अंतिम दिवस 30 दिसम्बर को नमन तिवारी द्वारा सायं 6.30 बजे से गायन की प्रस्तुति दी जायेगी तथा रात्रि 8 बजे से इंडियन आइडल परफार्मर विनती सिंह एवं अंकिता मिश्रा द्वारा गीत संगीत की प्रस्तुति दी जायेगी। पचमढ़ी महोत्सव के दौरान रॉक गार्डन पचमढ़ी में विभिन्न सांस्कृति कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी जायेगी। 
    पचमढ़ी उत्सव में साहसिक खेलो का आयोजन भी किया जायेगा तथा शिल्प मेला का भी आयोजन किया जायेगा। साहसिक खेलो के अंतर्गत वॉलक्लाविंग, वर्मा ब्रिाज, बाईक राइडिंग, नाईट ट्रेक, कमांडो नेट, वेलीक्रासिंग, पैरामोटरिंग, बम्पर कार, जीप लाइन एवं अन्य साहसिक खेल गतिविधियों का आयोजन किया जायेगा। 
किसानों को ऋण पुस्तिका के अनुरूप उर्वरक प्रदान किया जाये - कलेक्टर 
होशंगाबाद | 22-दिसम्बर-2018
0
 
कलेक्टर प्रियंका दास ने जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला विपणन अधिकारी एवं वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वर्तमान रबी सीजन 2018-19 के अंतर्गत बढ़ी हुई यूरिया की माँग के अनुसार विभिन्न उर्वरक प्रदाय कंपनिया जिले में निरन्तर उर्वरक प्रदान कर रहीं हैं। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाये कि विपणन संघ के गोदामों में नगद उर्वरक विक्रय वास्तविक किसानों को उनके ऋण पुस्तिका के रकबे की आवश्यकतानुसार ही प्रदाय हो। किसी भी प्रकार से कोई निजी व्यापारी अनुचित रूप से उर्वरक विक्रय न करे। सहकारी समितियों द्वारा क्रेडिट कार्ड धारी किसानों को प्राथमिकता से ऋण पर उर्वरक उपलब्ध कराया जाये। 
    कलेक्टर ने कहा कि जिला विपणन अधिकारी का यह दायित्व रहेगा कि वह जिला उर्वरक समिति से उर्वरक प्रदाय से पूर्व ही उर्वरक वितरण कार्यक्रम के संदर्भ में अवगत कराये तथा दैनिक रूप से गोदामों से नगद विक्रय का ब्यौरा समिति के समक्ष रखे। जिले के वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी निजी क्षेत्र में उर्वरक विक्रय का अनुश्रवण करें तथा सही दाम पर किसानों को यूरिया उपलब्ध हो यह सुनिश्चित करें। जिले की उर्वरक व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुए वैज्ञानिको द्वारा विभिन्न फसलो हेतु दी गई अनुशंसा अनुरूप सहकारी क्षेत्र के जिला विपणन अधिकारी के डबल लॉक केन्द्र, प्राथमिक सहकारी साख समितियाँ एवं विपणन सहकारी समितियों, निजी विक्रेताओं से वास्तविक किसानों को रबी मौसम हेतु फसलवार प्रति हैक्टेयर तीन बोरी यूरिया किसानो को वितरित की जाये। 
मतगणना कर्मियों का हुआ द्वितीय रेण्‍डमाईजेशन 
मतगणना कर्मियों का विधानसभावार प्रशिक्षण हुआ आयोजित 
होशंगाबाद | 11-दिसम्बर-2018
0
 
 भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतगणना दिवस के एक दिन पूर्व मतगणना कर्मियों का द्वितीय रेण्‍डमाईजेशन संपन्न हुआ। रेण्‍डमाईजेशन के द्वारा मतगणना कर्मियों को विधानसभायें आवंटित की गई। मतगणना कर्मियों का तृतीय रेण्‍डमाईजेशन कर उन्हें टेबल आवंटित करने का कार्य मतगणना दिवस पर प्रात: 5 बजे किया जायेगा। विधानसभावार रेण्‍डमाईजेशन के पश्चात आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षकों की उपस्थिति में जिला स्तरीय मॉस्टर ट्रेनर्स द्वारा मतगणना कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया। सिवनीमालवा विधानसभा का प्रशिक्षण रेवा सभाकक्ष में, होशंगाबाद विधानसभा का नवीन कलेक्ट्रेट भवन के सभागार में, पिपरिया का जनसुनवाई कक्ष में तथा सोहागपुर विधानसभा के मतगणना कर्मियों का प्रशिक्षण जिला पंचायत सभागार में आयोजित किया गया। प्रशिक्षण के दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रियंका दास ने मतगणना कर्मियों को संबोधित कर उनके दायित्वों और जिम्मेदारियों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि वे सतर्कता से काम करें। कलेक्टर ने मतगणना कर्मियों को मतगणना के दौरान क्या करना है और क्या नही करना है इसके संबंध में विस्तार से जानकारी दी।  
विश्व विकलांग दिवस के अवसर पर नि:शक्त बच्चों की खेलकूद प्रतियोगिता 3 दिसम्बर को 
होशंगाबाद | 30-नवम्बर-2018
0
 
 
 
 
 
    
 

 

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/