wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

प्रचार रथ दे रहे है ग्रामीणों को जय किसान फसल ऋण माफी योजना की जानकारी 
शिवपुरी | 15-फरवरी-2019
राज्य शासन की जय किसान फसल ऋण माफी योजना एवं अन्य जनकल्याणकारी एवं जनहितैषी योजनाओं की प्रचार-रथों के माध्यम से गांव-गांव में ग्रामीणों को जानकारी दी जा रही है। जिसका ग्रामीणों को सीधा लाभ मिल रहा है। 
   जनसंपर्क विभाग द्वारा जिले के सभी विकासखण्डों के लिए जय किसान फसल ऋण माफी योजना की जानकारी देने हेतु ग्रामीण क्षेत्रों में प्रचार रथों के माध्यम से जानकारी दी जा रही है।
भूदान यज्ञ बोर्ड के तीन प्रकरणों में सुनवाई 20 फरवरी को 
शिवपुरी | 07-फरवरी-2019
 
 भूदान यज्ञ बोर्ड से प्रदाय किए गए भूमि के पट्टे को बगैर सक्षम अधिकारी की अनमुति के अवैध रूप से अंतरण करने के तीन प्रकरणों में अपर कलेक्टर जिला शिवपुरी ने अनावेदकों को कारण बताओ नोटिस जारी कर 20 फरवरी 2019 को कार्यालय अपर कलेक्टर में उपस्थित होने के निर्देश दिए है।
    भूदान यज्ञ बोर्ड द्वारा तहसील बैराड ग्राम सांपरारा निवासी हरचरण पुत्र गजाधर को ग्राम नैरागढ़ में भूमि सर्वे क्रमांक-20/1 रकवा 0.41 हैक्टर का भू-दान पटटा प्रदाय किया गया था। जिसे सक्षम प्राधिकार की अनुमति प्राप्त किए बिना अवैध रूप से ग्राम सांपरारा निवसी काशीराम पुत्र लाडले के नाम करने एवं तहसील पोहरी ग्राम सांपरारा निवासी मंगला पुत्र सूफा कुम्हार को ग्राम नैनागढ़ में भूमि सर्वे क्रमांक-60 रकवा 2.09 हैक्टर का भू-दान पटटा प्रदाय किया गया था। जिसे सक्षम प्राधिकार की अनुमति प्राप्त किए बिना अवैध रूप से तहसील पोहरी ग्राम सांपरारा निवासी चैउ पुत्र प्यारे गडरिया के नाम किए जाने तथा रत्तु पुत्र सीता जाटव को ग्राम करई केरउ में भूमि सर्वे क्रमांक-447 रकवा 1.84 हैक्टर का भू-दान पटटा प्रदाय किया गया था। जिसे सक्षम प्राधिकार की अनुमति प्राप्त किए बिना अवैध रूप से ग्राम धौलागढ़ तहसील शिवपुरी निवासी लीला, महेश्वरी पुत्रीगण रत्तू जाटव के नाम किए जाने तथा उक्त तीनों प्रकरणों में म.प्र.भूदान यज्ञ अधिनियम 1968 की धारा 33 में उल्लेखित शर्तों का उल्लंघन किए जाने पर संबंधित अनावेदकगण अपना स्पष्टीकरण 20 फरवरी 2019 तक उपस्थित होकर प्रस्तुत करें। समयावधि में उत्तर प्राप्त न होने पर आपके विरूद्ध एक पक्षीय कार्यवाही की जाएगी।

 

शिवपुरी जिले के सभी शा. व अशासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालय में रहेगा अवकाश आज 
शिवपुरी | 29-जनवरी-2019
शीत ऋतु एवं शिवपुरी जिले में तापमान में लगातार गिरावट को ध्यान में रखते हुए कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने जिले के समस्त शासकीय, अशासकीय माध्यमिक एवं प्राथमिक विद्यालयों (सीबीएससी एवं आईसीएसआई सहित) के छात्र-छात्राओं का 29 जनवरी 2019 को अवकाश घोषित किया है। 
    कलेक्टर द्वारा जारी आदेश में दिया है कि उक्त अवधि में सभी शिक्षक नियमित समय पर अपने विद्यालय में उपस्थित होकर अपना कार्यालयीन कार्य संपादित करेंगे।

25 जनवरी तक होगा मूंग, उड़द, मूँगफली, तिल एवं रामतिल का उपार्जन 

 

प्रदेश में खरीफ वर्ष 2018 में मूंग, उड़द, मूँगफली, तिल एवं रामतिल की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी (उपार्जन) की अवधि 19 जनवरी से बढ़ाकर 25 जनवरी 2019 कर दी गयी है। किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग द्वारा इस संबंध में समस्त जिला कलेक्टरों को आदेश जारी किया गया।

 

 

 

कृषकों की सुविधा को देखते हुए दो संस्थान स्थानांतरित 

शिवपुरी | 07-जनवरी-2019
 बालाजी बेयर हाउस शिवपुरी (पिपरसमां) में तीन उपार्जन केन्द्र बनाए गए थे। लेकिन वेयर हाउस में जगह कम होने एवं किसानों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए दो संस्थाओं को स्थानांतरित किया गया है। जिला आपूर्ति अधिकारी श्री एन.के.शर्मा ने बताया कि सेवा सहकारी संस्था गढ़ीबरोद से संलग्न कृषक कोटा से और सेवा सहकारी संस्था धौलागढ़ से संलग्न कृषक बड़ौदी गोदाम पर अपनी उपज लेकर जा सकते हैं।
आगामी लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों के संबंध में अधिकारियों की बैठक सम्पन्न 
शिवपुरी | 30-दिसम्बर-2018
0
 
 
 
 
 
   कलेक्टर श्रीमती अनुग्रह पी ने आगामी लोकसभा निर्वाचन 2019 को मद्देनजर रखते हुए जिले के अनुविभागीय दण्डाधिकारी एवं लोकसभा निर्वाचन हेतु नोडल अधिकारियों की बैठक आयोजित कर, की जाने वाली तैयारियों के संबंध में निर्देश दिए। 
   जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में शुक्रवार को आयोजित बैठक में अपर कलेक्टर श्री अशोक कुमार चौहान सहित सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारी, नोडल अधिकारी एवं मास्टर ट्रेनर्स आदि उपस्थित थे। बैठक में बीएलओ, बीएलए एवं सुपरवाइजरों की संशोधित सूची मतदाता सूची का शुद्धिकरण का कार्य की भी समीक्षा की गई। बैठक में विधानसभा क्षेत्रवार प्राप्त एएसडीआर सूची पर भी चर्चा की गई। बैठक में मतदान केन्द्रों के युक्तियुक्तकरण के पश्चात मतदान केन्द्रों की जारी सूची की भी जानकारी दी गई। बैठक में विधानसभा निर्वाचन हेतु नियुक्त रिटर्निंग ऑफिसरों, नोडल अधिकारी एवं मास्टर ट्रेनर्स द्वारा अपने अनुभवों एवं सुझावों से भी अवगत कराया। जिससे आगामी लोकसभा चुनाव बेहतर तरीके से संपादित कराए जा सके। बैठक में स्वीप प्लान की भी समीक्षा की गई।
शिवपुरी, पिछोर, सिरसौद, खतौरा में नसबंदी शिविर आज 
शिवपुरी | 24-दिसम्बर-2018
पुरूष एवं महिला नसबंदी को बढ़ावा देने एवं नसबंदी ऑपरेशन की सामुदायिक आवश्यकता की प्रतिपूर्ति हेतु नसबंदी शिविरों का आयोजन 03 दिसम्बर से 29 दिसम्बर 2018 तक शिवपुरी जिले के जिला चिकित्सालय सहित संबंधित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर आयोजित किए जाएगें। जिसमें 24 दिसम्बर को शिवपुरी, पिछोर, सतनवाड़ा, सिरसौद एवं खतौरा में नसबंदी शिविरों का आयोजन किया जाएगा।   
   इसी प्रकार 25 दिसम्बर को शिवपुरी, खनियांधाना, 28 दिसम्बर को बदरवास, मनपुरा, 29 दिसम्बर को शिवपुरी, पोहरी, बामौरकलां, 31 दिसम्बर को शिवपुरी, पिछोर, सतनवाड़ा, करैरा, नरवर, रन्नौद में नसबंदी शिविरों का आयोजन किया जाएगा।
बच्चों के होंटो पर आएगी मुस्कान, होगा कटे होंट व तालू का उपचार 
जिला चिकित्सालय में कैम्प आज 
शिवपुरी | 22-दिसम्बर-2018
0
 
 कटे होंट के विकृत चेहरे के साथ जन्म लेने वाले बच्चों के होटों पर अब मुस्कान बिखरेगी क्योंकि राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम अंतर्गत कटे होटों के उपचार के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा 22 दिसम्बर 2018 को जिला चिकित्सालय के 26 नम्बर कमरे में कैम्प का आयोजन किया गया है। 
    जिला टीकाकरण अधिकारी  डॉ.संजय ऋषीश्वर ने जानकारी देते हुए बताया कि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.ए.एल.शर्मा के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम अंतर्गत विभिनन विकृति के साथ जन्म लेने वाले बच्चों के उपचार के लिए विशेष शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें रोगियों की निःशुल्क परीक्षण एवं सर्जरी कराई जाती है। 
    डॉ.ऋषीश्वर ने बताया कि क्लेफट लिप एण्ड पैलेट अर्थात कटे तालू होंट के कारण यहां बच्चों का चेहरा विकृत दिखाई देता है, वहीं उन्हें कई सारी स्वास्थ्य समस्याएं भी आती है, जैसे दूध पीने या खाना-खाने में, फेफड़ों में इन्फेक्शन होना आदि प्रमुख है। इसमें कई बार बच्चों की मृत्यु तक हो जाती है। कटे होंट एवं फटे तालू के बच्चों के उपचार के लिए 22 दिसम्बर 2018 को जिला चिकित्सालय के कक्ष क्रमांक 26 में शिविर का आयोजन किया गया है। इसमें रोगियों के परीक्षण के उपरांत निःशुल्क सर्जरी कराने प्रदेश के ख्यातिनाम लाहोटी हॉस्पीटल भोपाल में भेजा जाएगा। जिससे बच्चों के चेहरे पर होट कटे होने के कारण दिखने वाले विकृति समाप्त हो सके और बच्चे सामान्य बच्चों की तरह जीवन यापन कर सके। 
मतगणना स्थल पर मोबाइल का उपयोग एवं धूम्रपान प्रतिबंधित 
शिवपुरी | 11-दिसम्बर-2018
 विधानसभा चुनाव की मतगणना के लिये नियत स्थल पर मोबाईल एवं धूम्रपान का उपयोग वर्जित रहेगा। मतगणना स्थल पर मोबाईल का उपयोग करने वाले एवं धूम्रपान करने वालों को बाहर कर दिया जायेगा। निर्वाचन आयोग के मुताबिक उम्मीदवारों के मतगणना एजेंटों एवं शासकीय गणना कार्य के लिए नियुक्त शासकीय सेवक गणना स्थल पर मोबाइल, केलकुलेटर, खाने-पीने की सामग्री आदि लेकर नहीं जा सकेंगे। मतगणना अभिकर्ताओं को केवल एक पेन एवं दो कागज ही ले जाने दिया जाएगा।
    निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतगणना स्थल पर मतगणना कार्य में संलग्न सभी अधिकारी-कर्मचारी, अभ्यर्थी, अभ्यर्थी के निर्वाचन अभिकर्ता एवं गणना अभिकर्ताओं को मतगणना स्थल पर मोबाईल, धूम्रपान संबंधी वस्तुएं जैसे जर्दा, पान, सुपारी, पाउच, बीड़ी, सिगरेट आदि साथ ले जाना व इसका उपयोग करना पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा।
एड्स विश्व जागरूकता दिवस आज 
शिवपुरी | 30-नवम्बर-2018
0
 
 विश्व जागरूकता एड्स दिवस का आयोजन 01 दिसम्बर 2018 को प्रातः 10 बजे जिला चिकित्सालय शिवपुरी के मुख्य हॉल में किया जाएगा और 01 दिसम्बर से 07 दिसम्बर 2018 तक ‘‘नाउ योर स्टेट्स’’ थीम पर एड्स जागरूकता सप्ताह भी मनाया जाएगा। 
    मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.ए.एल.शर्मा ने बताया कि एकीकृत जांच एवं परामर्श केन्द्र करैरा एवं जिले के सभी एफआईसीटीसी पर भी विश्व जागरूकता एड्स दिवस का आयोजन होगा। इसमें उपस्थित जनमानस को एचआईवी एड्स के बारे में बचाव, जांच एवं उपचार के बारे में जानकारी दी जाएगी। यदि कोई एड्स पीड़ित व्यक्ति है तो उसकी जानकारी गोपनीय रखी जाएगी। यह जांच जिले के विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा की जाएगी। 
    एक दिसम्बर 2018 को दोपहर 02 बजे से 18वीं बटानियन शिवपुरी ने जवानों के मध्य नोडल ऑफिसर डॉ.आशीष ब्यास एवं उनकी टीम द्वारा एचआईवी के बचाव, जांच एवं उपचार के बारे में जानकारी दी जाएगी। शाम 05 बजे से आईटीबीपी शिवपुरी में एक कार्यक्रम आयोजित कर जवानों के बीच एचआईवी की रोकथाम, बचाव, जांच एवं उपचार की जानकारी दी जाएगी। 02 दिसम्बर 2018 को होटल सनराइज में दोपहर 01 बजे से एचआईवी पीड़ित बच्चे एवं उनके माता-पिता को भी आमंत्रित कर एक कार्यक्रम आयोजित किया गया है। जिसमें उन्हें एचआईवी के बारे में संदेश, जांच एवं उपचार के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान की जाएगी। कार्यक्रम संकल्प एनजीओ एवं जिला स्वास्थ्य समिति शिवपुरी के माध्यम से आयोजित किया जाएगा। 03 दिसम्बर 2018 को गर्ल्स कॉलेज शिवपुरी में दोपहर 01 बजे से भाषण प्रतियोगिता, नारे लेखन का आयोजन कर छात्राओं को जागरूक किया जाएगा, यह नारे एवं भाषण एड्स से बचाव एवं रोकथाम संबंधित होंगे। इसमें प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार भी रखा गया है एवं 04 दिसम्बर 2018 को शिवपुरी के बालक आदिवासी छात्रावास में दोपहर 01 बजे से एचआईवी एड्स से बचाव रोकथाम के बारे में संदेश दिया जाएगा एवं उपस्थित छात्रों के स्वल्पहार की व्यवस्था भी की गई है। 
प्रचार वाहन पर बिना अनुमति के लाउड स्पीकर एवं पोस्टर, बैनर लगे होने पर प्रकरण पंजीवद्ध 
 

 
 
 
 


 

 
 
 

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/