wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

 

ग्राम सतनवाड़ा में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित  

 

शिवपुरी | 13-अप्रैल-2019
 
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती अनुग्रहा पी के निर्देशन में लोकसभा चुनाव 2019 तहत स्वीप गतिविधियां संचालित कर दिव्यांगजनों सहित वृद्धजन, गर्भवती धात्री व असहाय महिलाओं के सुगम मतदान हेतु जनपद पंचायत शिवपुरी के ग्राम सतनबाड़ा में पंचायत भवन पर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।  

 

 

 

नाम निर्देशन-पत्र के साथ एक अतिरिक्त फोटो देना होगा 

शिवपुरी | 29-मार्च-2019
 
भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा निर्वाचन में अभ्यर्थियों को नाम निर्देशन-पत्र के साथ एक अतिरिक्त फोटो देना होगा। इस फोटो का उपयोग ई.व्ही.एम. में उपयोग होने वाले मतपत्र में किया जायेगा।
    यदि नाम निर्देशन-पत्र के साथ अभ्यर्थी द्वारा अतिरिक्त फोटो नहीं दिया जाता है, तो नाम निर्देशन-पत्र में लगाये गये फोटो को स्कैन कर मतपत्र में मुद्रित किया जायेगा।  
कलापथक दल के कलाकारों ने मतदाताओं को बताया मतदान का महत्व 
शिवपुरी | 25-मार्च-2019
 
लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती अनुग्रहा पी के नेतृत्व में जिले में विभिन्न स्तरों पर मतदाता जागरूकता की अनेको गतिविधियां एवं कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। 
   शिवपुरी जनपद पंचायत के तहत आज ग्राम रायश्री एवं ककरवाया में अनुविभागीय दण्डाधिकारी शिवपुरी श्री अतेन्द्र सिंह गुर्जर, जनपद पंचायत शिवपुरी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री गगन वाजपेयी की उपस्थिति में पंचायत एवं सामाजिक न्याय विभाग के कलाकार श्री हरिवंश त्रिवेदी एवं मनोज बाबरा द्वारा स्थानीय लोकगीत एवं संगीत के माध्यम से मतदाताओं को मतदान का महत्व बताते हुए कहा कि 12 मई 2019 को लोकसभा निर्वाचन के तहत अपना मताधिकार का उपयोग अवश्य करें। इस अवसर पर पंचायत निरीक्षक श्री दौलत सिंह आदि उपस्थित थे।
स्टार प्रचारकों को रिक्तता की स्थिति में विश्राम ग्रह आवंटित होगा 
प्रेसवार्ता एवं चुनावी गतिविधियां संचालित नहीं कर सकेंगे 
शिवपुरी | 15-मार्च-2019
लोकसभा निर्वाचन 2019 में चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के पक्ष में चुनावी सभाएं लेने हेतु जेड प्लस श्रेणी के सुरक्षा प्राप्त स्टार प्रचारक जिले की करैरा, पोहरी, शिवपुरी, पिछोर, कोलारस विधानसभा क्षेत्रों में प्रचार हेतु पहुंचेगें। ऐसी स्थिति को दृष्टिगत रखते हुए विधानसभा क्षेत्रों में आने वाले जेड प्लस श्रेणी के सुरक्षा प्राप्त स्टार प्रचारकों को विश्राम ग्रह का आवंटन शर्तों के अधीन एवं रिक्तता की स्थिति में ही प्रदाय किया जाएगा। 
    जिला मजिस्ट्रेट श्रीमती अनुग्रहा पी ने इस संबंध में जारी आदेश में उल्लेख किया है कि विश्राम ग्रह आवंटन हेतु स्टार प्रचारकों के आगमन दिनांक एवं उनके कार्यक्रम सहित आवेदन पत्र संबंधित अपर जिला मजिस्ट्रेट शिवपुरी के कार्यालय में देना होगा। विश्राम ग्रह का किराया जो लोक निर्माण विभाग द्वारा निर्धारित है। वह कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग खण्ड क्रमांक 1 शिवपुरी के कार्यालय में जमा करना होगा। इस पर होने वाली व्यय राशि प्रत्याशी को अपने लेखे-जोखे में शामिल करनी होगी। स्टार प्रचारक विश्राम ग्रह में किसी भी प्रकार की प्रेसवार्ता, चुनावी बैठक या अन्य किसी प्रकार की राजनैतिक गतिविधियां संचालित नहीं कर सकेंगे। विश्राम ग्रह रिक्त होने पर ही आवंटित किया जाएगा। 
    निर्वाचन आयोग के प्रेक्षक एवं निर्वाचन कार्य में लगे अधिकारियों के विश्राम ग्रह में ठहरने की स्थिति में जेड प्लस श्रेणी के सुरक्षा प्राप्त स्टार प्रचारकों को विश्राम ग्रह आवंटित नहीं किया जाएगा।
चुनाव प्रक्रिया में जनसम्पर्क अधिकारियों की भूमिका महत्वपूर्ण- मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी 
मीडिया सेल के नोडल अधिकारियों की प्रदेश स्तरीय कार्यशाला सम्पन्न 
शिवपुरी | 09-मार्च-2019
  मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्ही.एल. कान्ता राव ने मीडिया सेल के नोडल अधिकारियों की भोपाल में आयोजित कार्यशाला में कहा कि चुनावी गतिविधियों में जनसम्पर्क अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका है। राजनैतिक दलों, जनता और चुनाव आयोग के बीच जनसम्पर्क अधिकारी सेतु का काम करते हैं। जनता तथा राजनैतिक दलों को समय-समय पर आयोग द्वारा दिये गये दिशा-निर्देशों को जनसम्पर्क अधिकारी मीडिया के माध्यम से उपलब्ध कराते हैं। 
    श्री राव ने कहा कि विगत विधानसभा चुनाव में मध्यप्रदेश में ऐतिहासिक काम हुआ है। विधानसभा चुनाव में मतदान 75 प्रतिशत से अधिक रहा है। महिला-पुरूषों के मतदान में केवल 2 प्रतिशत अन्तर रहा है। पुरूष मतदाताओं ने 76 और महिला मतदाताओं ने 74 प्रतिशत मतदान किया है। 21 हजार से अधिक शिकायतों का आचार संहिता के दौरान निराकरण किया गया और व्यय नियंत्रण की कार्यवाही में 72 करोड़ रूपये से अधिक की अवैध शराब, राशि और सामग्री जप्त की गई। इन सब उपलब्धियों में जनसम्पर्क अधिकारियों का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। 
जिला चिकित्सालय का आईसीयू 3 मार्च तक शुरू करें- प्रभारी मंत्री श्री तोमर 
शिवपुरी | 01-03-2019
0
 
 खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के मंत्री एवं जिले के प्रभारी श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि जिला चिकित्सालय में स्थित आईसीयू जो बंद है, वह 3 मार्च से शुरू हो जाएगा। इसके लिए उन्होंने संयुक्त रूप से मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जिला चिकित्सालय के शिविर सर्जन और मेडीकल कॉलेज की डीन को आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। 
    प्रभारी मंत्री आज जिला चिकित्सालय के प्रांगण में आयुष्मान भारत ग्राम्य अभियान के तहत आयोजित स्वास्थ्य शिविर को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में करैरा विधायक श्री जशवंत सिंह जाटव, विधायक पोहरी श्री सुरेश राठखेड़ा, जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री बैजनाथ यादव, सांसद प्रतिनिधि श्री हरवीर सिंह रघुवंशी, जिला कांग्रेस कार्यवाहक अध्यक्ष श्री राकेश गुप्ता, श्री सिद्धार्थ लढ़ा सहित जनप्रतिनिधि एवं चिकित्सकगण आदि उपस्थित थे।
विकासखण्ड स्तर पर हैण्डपम्प संधारण की शिकायत दर्ज कराने के लिए कंट्रोल रूम स्थापित 
शिवपुरी | 21-फरवरी-2019
आगामी ग्रीष्मकाल में शिवपुरी जिले में पेयजल संकट की स्थिति को ध्यान में रखते हुए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय विभाग में जिला एवं विकासखण्ड स्तर पर हैण्डपम्प संधारण की शिकायत दर्ज कराने के लिए कंट्रोल रूम स्थापित किए गए है। जिला स्तर पर कंट्रोल रूम के प्रभारी श्री डी.सी.गुप्ता रहेंगे। जबकि दूरभाष पर कार्यालयीन समय में श्री विजय जैन की ड्यूटी लगाई गई है एवं कंट्रोल रूम का दूरभाष क्रमांक 07492-223269 रहेगा। 
    कार्यपालन यंत्री, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग ने बताया कि शिवपुरी विकासखण्ड स्तर पर श्री के.पी.मण्डेलिया (मो. 8770459538), पोहरी विकासखण्ड स्तर पर श्री अनिल राठौर (मो. 7974926003), पिछोर पर श्री के.पी.गुप्ता (9425721089), खनियांधाना पर श्री एच.आर.विरवैया (मो.8602590036), कोलारस पर श्री के.के.सक्सैना (7869036456), बदरवास पर श्री शिवकुमार कटारा (9131724619), करैरा पर श्री एस.के.पंचरत्न (9406585928) तथा नरवर विकासखण्ड स्तर पर श्री आर.एन.श्रीवास्तव (9893647894) की ड्यूटी लगाई गई है। 
 
प्रचार रथ दे रहे है ग्रामीणों को जय किसान फसल ऋण माफी योजना की जानकारी 
शिवपुरी | 15-फरवरी-2019
राज्य शासन की जय किसान फसल ऋण माफी योजना एवं अन्य जनकल्याणकारी एवं जनहितैषी योजनाओं की प्रचार-रथों के माध्यम से गांव-गांव में ग्रामीणों को जानकारी दी जा रही है। जिसका ग्रामीणों को सीधा लाभ मिल रहा है। 
   जनसंपर्क विभाग द्वारा जिले के सभी विकासखण्डों के लिए जय किसान फसल ऋण माफी योजना की जानकारी देने हेतु ग्रामीण क्षेत्रों में प्रचार रथों के माध्यम से जानकारी दी जा रही है।
भूदान यज्ञ बोर्ड के तीन प्रकरणों में सुनवाई 20 फरवरी को 
शिवपुरी | 07-फरवरी-2019
 
 भूदान यज्ञ बोर्ड से प्रदाय किए गए भूमि के पट्टे को बगैर सक्षम अधिकारी की अनमुति के अवैध रूप से अंतरण करने के तीन प्रकरणों में अपर कलेक्टर जिला शिवपुरी ने अनावेदकों को कारण बताओ नोटिस जारी कर 20 फरवरी 2019 को कार्यालय अपर कलेक्टर में उपस्थित होने के निर्देश दिए है।
    भूदान यज्ञ बोर्ड द्वारा तहसील बैराड ग्राम सांपरारा निवासी हरचरण पुत्र गजाधर को ग्राम नैरागढ़ में भूमि सर्वे क्रमांक-20/1 रकवा 0.41 हैक्टर का भू-दान पटटा प्रदाय किया गया था। जिसे सक्षम प्राधिकार की अनुमति प्राप्त किए बिना अवैध रूप से ग्राम सांपरारा निवसी काशीराम पुत्र लाडले के नाम करने एवं तहसील पोहरी ग्राम सांपरारा निवासी मंगला पुत्र सूफा कुम्हार को ग्राम नैनागढ़ में भूमि सर्वे क्रमांक-60 रकवा 2.09 हैक्टर का भू-दान पटटा प्रदाय किया गया था। जिसे सक्षम प्राधिकार की अनुमति प्राप्त किए बिना अवैध रूप से तहसील पोहरी ग्राम सांपरारा निवासी चैउ पुत्र प्यारे गडरिया के नाम किए जाने तथा रत्तु पुत्र सीता जाटव को ग्राम करई केरउ में भूमि सर्वे क्रमांक-447 रकवा 1.84 हैक्टर का भू-दान पटटा प्रदाय किया गया था। जिसे सक्षम प्राधिकार की अनुमति प्राप्त किए बिना अवैध रूप से ग्राम धौलागढ़ तहसील शिवपुरी निवासी लीला, महेश्वरी पुत्रीगण रत्तू जाटव के नाम किए जाने तथा उक्त तीनों प्रकरणों में म.प्र.भूदान यज्ञ अधिनियम 1968 की धारा 33 में उल्लेखित शर्तों का उल्लंघन किए जाने पर संबंधित अनावेदकगण अपना स्पष्टीकरण 20 फरवरी 2019 तक उपस्थित होकर प्रस्तुत करें। समयावधि में उत्तर प्राप्त न होने पर आपके विरूद्ध एक पक्षीय कार्यवाही की जाएगी।

 

शिवपुरी जिले के सभी शा. व अशासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालय में रहेगा अवकाश आज 
शिवपुरी | 29-जनवरी-2019
शीत ऋतु एवं शिवपुरी जिले में तापमान में लगातार गिरावट को ध्यान में रखते हुए कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने जिले के समस्त शासकीय, अशासकीय माध्यमिक एवं प्राथमिक विद्यालयों (सीबीएससी एवं आईसीएसआई सहित) के छात्र-छात्राओं का 29 जनवरी 2019 को अवकाश घोषित किया है। 
    कलेक्टर द्वारा जारी आदेश में दिया है कि उक्त अवधि में सभी शिक्षक नियमित समय पर अपने विद्यालय में उपस्थित होकर अपना कार्यालयीन कार्य संपादित करेंगे।

25 जनवरी तक होगा मूंग, उड़द, मूँगफली, तिल एवं रामतिल का उपार्जन 

 

प्रदेश में खरीफ वर्ष 2018 में मूंग, उड़द, मूँगफली, तिल एवं रामतिल की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी (उपार्जन) की अवधि 19 जनवरी से बढ़ाकर 25 जनवरी 2019 कर दी गयी है। किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग द्वारा इस संबंध में समस्त जिला कलेक्टरों को आदेश जारी किया गया।

 

 

 

कृषकों की सुविधा को देखते हुए दो संस्थान स्थानांतरित 

शिवपुरी | 07-जनवरी-2019
 बालाजी बेयर हाउस शिवपुरी (पिपरसमां) में तीन उपार्जन केन्द्र बनाए गए थे। लेकिन वेयर हाउस में जगह कम होने एवं किसानों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए दो संस्थाओं को स्थानांतरित किया गया है। जिला आपूर्ति अधिकारी श्री एन.के.शर्मा ने बताया कि सेवा सहकारी संस्था गढ़ीबरोद से संलग्न कृषक कोटा से और सेवा सहकारी संस्था धौलागढ़ से संलग्न कृषक बड़ौदी गोदाम पर अपनी उपज लेकर जा सकते हैं।
आगामी लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों के संबंध में अधिकारियों की बैठक सम्पन्न 
शिवपुरी | 30-दिसम्बर-2018
0
 
 
 
 
 
   कलेक्टर श्रीमती अनुग्रह पी ने आगामी लोकसभा निर्वाचन 2019 को मद्देनजर रखते हुए जिले के अनुविभागीय दण्डाधिकारी एवं लोकसभा निर्वाचन हेतु नोडल अधिकारियों की बैठक आयोजित कर, की जाने वाली तैयारियों के संबंध में निर्देश दिए। 
   जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में शुक्रवार को आयोजित बैठक में अपर कलेक्टर श्री अशोक कुमार चौहान सहित सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारी, नोडल अधिकारी एवं मास्टर ट्रेनर्स आदि उपस्थित थे। बैठक में बीएलओ, बीएलए एवं सुपरवाइजरों की संशोधित सूची मतदाता सूची का शुद्धिकरण का कार्य की भी समीक्षा की गई। बैठक में विधानसभा क्षेत्रवार प्राप्त एएसडीआर सूची पर भी चर्चा की गई। बैठक में मतदान केन्द्रों के युक्तियुक्तकरण के पश्चात मतदान केन्द्रों की जारी सूची की भी जानकारी दी गई। बैठक में विधानसभा निर्वाचन हेतु नियुक्त रिटर्निंग ऑफिसरों, नोडल अधिकारी एवं मास्टर ट्रेनर्स द्वारा अपने अनुभवों एवं सुझावों से भी अवगत कराया। जिससे आगामी लोकसभा चुनाव बेहतर तरीके से संपादित कराए जा सके। बैठक में स्वीप प्लान की भी समीक्षा की गई।
शिवपुरी, पिछोर, सिरसौद, खतौरा में नसबंदी शिविर आज 
शिवपुरी | 24-दिसम्बर-2018
पुरूष एवं महिला नसबंदी को बढ़ावा देने एवं नसबंदी ऑपरेशन की सामुदायिक आवश्यकता की प्रतिपूर्ति हेतु नसबंदी शिविरों का आयोजन 03 दिसम्बर से 29 दिसम्बर 2018 तक शिवपुरी जिले के जिला चिकित्सालय सहित संबंधित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर आयोजित किए जाएगें। जिसमें 24 दिसम्बर को शिवपुरी, पिछोर, सतनवाड़ा, सिरसौद एवं खतौरा में नसबंदी शिविरों का आयोजन किया जाएगा।   
   इसी प्रकार 25 दिसम्बर को शिवपुरी, खनियांधाना, 28 दिसम्बर को बदरवास, मनपुरा, 29 दिसम्बर को शिवपुरी, पोहरी, बामौरकलां, 31 दिसम्बर को शिवपुरी, पिछोर, सतनवाड़ा, करैरा, नरवर, रन्नौद में नसबंदी शिविरों का आयोजन किया जाएगा।
बच्चों के होंटो पर आएगी मुस्कान, होगा कटे होंट व तालू का उपचार 
जिला चिकित्सालय में कैम्प आज 
शिवपुरी | 22-दिसम्बर-2018
0
 
 कटे होंट के विकृत चेहरे के साथ जन्म लेने वाले बच्चों के होटों पर अब मुस्कान बिखरेगी क्योंकि राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम अंतर्गत कटे होटों के उपचार के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा 22 दिसम्बर 2018 को जिला चिकित्सालय के 26 नम्बर कमरे में कैम्प का आयोजन किया गया है। 
    जिला टीकाकरण अधिकारी  डॉ.संजय ऋषीश्वर ने जानकारी देते हुए बताया कि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.ए.एल.शर्मा के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम अंतर्गत विभिनन विकृति के साथ जन्म लेने वाले बच्चों के उपचार के लिए विशेष शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें रोगियों की निःशुल्क परीक्षण एवं सर्जरी कराई जाती है। 
    डॉ.ऋषीश्वर ने बताया कि क्लेफट लिप एण्ड पैलेट अर्थात कटे तालू होंट के कारण यहां बच्चों का चेहरा विकृत दिखाई देता है, वहीं उन्हें कई सारी स्वास्थ्य समस्याएं भी आती है, जैसे दूध पीने या खाना-खाने में, फेफड़ों में इन्फेक्शन होना आदि प्रमुख है। इसमें कई बार बच्चों की मृत्यु तक हो जाती है। कटे होंट एवं फटे तालू के बच्चों के उपचार के लिए 22 दिसम्बर 2018 को जिला चिकित्सालय के कक्ष क्रमांक 26 में शिविर का आयोजन किया गया है। इसमें रोगियों के परीक्षण के उपरांत निःशुल्क सर्जरी कराने प्रदेश के ख्यातिनाम लाहोटी हॉस्पीटल भोपाल में भेजा जाएगा। जिससे बच्चों के चेहरे पर होट कटे होने के कारण दिखने वाले विकृति समाप्त हो सके और बच्चे सामान्य बच्चों की तरह जीवन यापन कर सके। 
मतगणना स्थल पर मोबाइल का उपयोग एवं धूम्रपान प्रतिबंधित 
शिवपुरी | 11-दिसम्बर-2018
 विधानसभा चुनाव की मतगणना के लिये नियत स्थल पर मोबाईल एवं धूम्रपान का उपयोग वर्जित रहेगा। मतगणना स्थल पर मोबाईल का उपयोग करने वाले एवं धूम्रपान करने वालों को बाहर कर दिया जायेगा। निर्वाचन आयोग के मुताबिक उम्मीदवारों के मतगणना एजेंटों एवं शासकीय गणना कार्य के लिए नियुक्त शासकीय सेवक गणना स्थल पर मोबाइल, केलकुलेटर, खाने-पीने की सामग्री आदि लेकर नहीं जा सकेंगे। मतगणना अभिकर्ताओं को केवल एक पेन एवं दो कागज ही ले जाने दिया जाएगा।
    निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतगणना स्थल पर मतगणना कार्य में संलग्न सभी अधिकारी-कर्मचारी, अभ्यर्थी, अभ्यर्थी के निर्वाचन अभिकर्ता एवं गणना अभिकर्ताओं को मतगणना स्थल पर मोबाईल, धूम्रपान संबंधी वस्तुएं जैसे जर्दा, पान, सुपारी, पाउच, बीड़ी, सिगरेट आदि साथ ले जाना व इसका उपयोग करना पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा।
 
 

 
 
 
 


 

 
 
 

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/