wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

पर्यटन क्विज के लिए प्रत्येक जिले से एक क्विज मास्टर को प्रशिक्षण 
शिवपुरी | 17-जुलाई-2018
0
 
 
 प्रदेश में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ाने के लिये मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड 31 जुलाई 2018 को सभी 51 जिला मुख्यालय पर स्कूल शिक्षा विभाग के सहयोग से पर्यटन क्विज का आयोजन कर रहा है। प्रतियोगिता का संचालन प्रत्येक जिले के चयनित शिक्षक द्वारा किया जायेगा। चयनित शिक्षक को क्विज मास्टर के रूप में नामांकित किया जायेगा। इन क्विज मास्टर का प्रशिक्षण 25 जुलाई को सुबह 10 बजे पलाश रेसीडेंसी, टी.टी. नगर, भोपाल में रखा गया है। प्रतियोगिता के संबंध में आयुक्त लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा सभी जिला शिक्षाधिकारियों को निर्देश जारी किये गये हैं।
शासकीय विद्यालयों के कक्षा-8 तक के छात्रों को गणवेश वितरण
प्रदेश में कक्षा-1 से 8 तक के सरकारी विद्यालयों के विद्यार्थियों को इस वर्ष शिक्षण सत्र में निःशुल्क गणवेश वितरण किया जा रहा है। राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा कलेक्टर्स को जारी निर्देश में कहा गया है कि सरकारी विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के लिये इस वर्ष महिला स्व-सहायता समूह के माध्यम से तैयार गणवेश के वितरण का कार्य 33 जिलों में किया जायेगा। शेष जिलों में गणवेश वितरण के लिये शाला प्रबंधन समिति के माध्यम से कार्यवाही की जायेगी। विद्यार्थियों को गणवेश के लिये उनके खाते में राशि अंतरित की जायेगी। गणवेश वितरण की जानकारी एजुकेशन पोर्टल पर दर्ज करने के लिये जिला शिक्षाधिकारियों को निर्देश जारी किये गये हैं।
10 नगरीय निकायों में निर्वाचन की अधिसूचना जारी 
नरवर, साँची, चुरहट, भैंसदेही और अनूपपुर में होगा आम निर्वाचन 
शिवपुरी |10-जुलाई-2018
0
 
 
 
 
 
    राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा 10 नगरीय निकायों में निर्वाचन का कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है। जिसमें शिवपुरी जिले की नगर परिषद नरवर सहित नगरपालिका परिषद् अनूपपुर, नगर परिषद चुरहट जिला सीधी भैंसदेही जिला बैतूल और साँची जिला रायसेन में आम निर्वाचन होगा। नगर परिषद करनावद जिला देवास और खिलचीपुर जिला राजगढ़ में उप निर्वाचन होगा। नगर परिषद् करही पांडल्याखुर्द जिला खरगोन, सिरमोर जिला रीवा और लांजी जिला बालाघाट में अध्यक्ष को पद से वापस बुलाये जाने के लिए निर्वाचन होगा। इसके साथ ही नगर पालिक निगम भोपाल सहित 19 नगरीय निकायों में एक-एक पार्षद के लिए उप निर्वाचन भी होगा।
मतदान 3 अगस्त को
    आयुक्त राज्य निर्वाचन आयोग श्री आर. परशुराम ने जानकारी दी है कि निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन और नाम निर्देशन-पत्र प्राप्त करने का कार्य 11 जुलाई से शुरू होगा। नाम निर्देशन-पत्र प्राप्त करने की अंतिम तारीख 18 जुलाई 2018 है। नाम निर्देशन-पत्रों की समीक्षा 19 जुलाई को होगी। अभ्यर्थिता से नाम वापिस लेने की अंतिम तारीख 21 जुलाई है। निर्वाचन प्रतीकों का आवंटन 21 जुलाई को होगा। मतदान 3 अगस्त को सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। मतगणना 7 अगस्त को सुबह 9 बजे से होगी। 
    अध्यक्ष पद से वापस बुलाये जाने के लिए निर्वाचन की सूचना का प्रकशन और प्रतीकों का आवंटन 11 जुलाई को होगा। मतदान 3 अगस्त और मतगणना 7 अगस्त को होगी। संबंधित क्षेत्रों में आज से ही आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील हो गयी है।
    इसके साथ ही सिंगरौली जिले की 9 और बैतूल जिले की एक ग्राम पंचायत का आम निर्वाचन तथा एक जिला पंचायत सदस्य, 13 जनपद सदस्य, 108 सरपंच एवं 3889 पंच पद के लिये उप निर्वाचन का कार्यक्रम भी घोषित कर दिया गया है।
जनसंख्या स्थरीकरण पखवाडा 11 जुलाई से शुरू 
शिवपुरी | 09-जुलाई-2018
0
 
 
 
 
   परिवार कल्याण कार्यक्रम के अंतर्गत विश्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई 2018 को जनसंख्या स्थरीकरण पखवाडा शुरू होगा। इस पखवाडे मे परिवार कल्याण संबधी सभी स्वास्थ्य सेवाए दी जाएगी। जिसमें स्थाई साधनों में फिक्स-डे सर्विस के रूप में निर्धारित दिवसों एवं तिथियों में नसबंदी शिविरों का आयोजन किया जाएगा और दंपत्ति को अस्थाई साधनों हेतु प्रेरित किया जाएगा। 
   मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ए.एल.शर्मा ने बताया कि 11 जुलाई को हरवर्ष विश्व जनसंख्या दिवस के रूप मे मनाते है विश्व जनसंख्या दिवस मनाने का उददेश्य है कि पूरे विश्व मे बढती हुई आबादी के प्रति जनजागरूकता एवं इसे कैसे स्थिर रखा जाये। 
   जिला स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अधिकारी डॉ. एन.एस.चौहान ने बताया कि जनसंख्या स्थिरता पखवाडा 11 जुलाई से 24 जुलाई 2018 के दौरान जिला के समस्त विकासखण्ड स्तरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर निश्चित दिवस निर्धारित किये गये है, जिसमें सर्जन नसबंदी ऑपरेशन के लिए प्रति सोमवार पिछोर एवं सतनबाडा, प्रति बुधवार को कोलारस एवं बदरवास, प्रति गुरूवार को करैरा व खनियाधाना, प्रति शनिवार को पोहरी व बैराड तथा जिले पर प्रतिदिन निश्चित किये गये है। मिशन परिवार विकास के तहत महिला नसबंदी (एलटीटी) में हितग्राही को 2000 रूपये एवं प्रेरक को  300 रूपये, पुरूष नसबंदी मे हितग्राही को 3000 व प्रेरक को 400 रूपये की राशि प्रदाय किए जाएगें। 
कलापथक दल के कलाकारों ने मतदाताओं को किया जागरूक 
शिवपुरी | 07-जुलाई-2018
0
 
 
 
 
   
  
 
  मतदाताओं को जागरूक किए जाने हेतु कलापथक दल के कलाकारों द्वारा नरवर जनपद पंचायत के ग्राम बरखाड़ी, टुकी, सुल्तानपुर, नारायणपुर, पनघटा में पहुंचकर सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से मतदाताओं को मतदान के अधिकार एवं मतदाता सूची में नाम जुड़वाने आदि के संबंध में जागरूक किया गया। कलापथक दल के कलाकार श्री हरिवंश त्रिवेदी, श्री मनोज बाबरा, श्री विनोद श्रीवास्तव द्वारा दी गई गीत एवं नुक्कड़ नाटकों की प्रस्तुति को ग्रामीणों द्वारा काफी सराहा।
पर्यटक स्थलों की जानकारी देने हेतु छात्र-छात्राओं के लिए क्विज प्रतियोगिता 31 जुलाई को 
शिवपुरी | 06-जुलाई-2018
0
 
 
 
 
     मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड द्वारा जिले में स्कूली छात्र-छात्राओं को पर्यटक स्थलों की जानकारी के संबंध में जागरुकता लाने के लिए निजी एवं शासकीय स्कूलों के 9 वीं से 12 वीं तक अध्ययनरत छात्र-छात्राओं हेतु क्विज प्रतियोगिता 31 जुलाई को आयोजित की जाएगी। क्विज प्रतियोगिता दो चरणों में आयोजित होगी। 
    प्रथम चरण में लिखित परीक्षा (वस्तुनिष्ठ प्रकार) तथा द्वितीय चरण में मल्टी मीडिया क्विज प्रतियोगिता होगी। द्वितीय चरण में प्रथम चरण की 6 विजेता टीमें भाग लेंगी। इनमें प्रत्येक जिले की विजेता एवं उप विजेता टीमों को पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। क्विज प्रतियोगिता में विजेता 3 टीमों को मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन निगम की इकाईयों में 2 रात्रि 3 दिवस ठहरने हेतु कूपन प्रदाय किए जाएंगे। जबकि 03 उपविजेता टीमों को 01 रात्रि 02 दिवस ठहरने के कूपन प्रदान किए जाएगें। 
    पर्यटन क्विज 2018 में भाग लेने हेतु विद्यालयों को जिला शिक्षा अधिकारी, जिला पर्यटन संवर्धन परिषद (डीटीपीसी) प्रभारी से संपर्क करना होगा। जिला स्तरीय क्विज प्रतियोगिता में विद्यार्थियों की सहभागिता पंजीयन प्रपत्र विद्यालयों के माध्यम से 20 जुलाई तक जिला शिक्षा अधिकारी, प्राचार्य जिला स्तर उत्कृष्ट विद्यालय, जिला टूरिज्म प्रमोशन कांउसिल (डीटीपीसी) कार्यालय (कलेक्ट्रेट) में जमा करना होगा।
 
 
 

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/