wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

मतगणना हेतु प्रशिक्षण आज (लोकसभा निर्वाचन 2019) 
गुना | 17-मई-2019
 लोकसभा निर्वाचन-2019 के मद्देनजर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भास्कर लाक्षाकार द्वारा मतगणना हेतु माईक्रो ऑब्जर्वर, गणना सुपरवाईजर एवं गणना सहायको की नियुक्ति की गई है। उन्होंने मतगणना हेतु नियुक्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों का मतगणना प्रशिक्षण 17 मई 2019 को शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय गुना में दोपहर 02:00 बजे से सायं 05:30 बजे तक नियत किया है।
मतदान और मतदान के एक दिन पहले समाचार पत्रों में प्रकाशित कराये जाने वाले विज्ञापनों का भी कराना होगा पूर्व प्रमाणन 
गुना | 06-मई-2019
भारत निर्वाचन आयोग ने चुनाव के मौके पर विद्वेषपूर्ण अथवा भ्रामक राजनैतिक विज्ञापनों के प्रकाशन एवं प्रसारण पर रोक लगाने के उद्देश्य से समाचार पत्रों यथा प्रिंट मीडिया में भी मतदान के एक दिन पूर्व और मतदान के दिन प्रकाशित कराये जाने वाले राजनैतिक विज्ञापनों का राज्य स्तरीय अथवा जिला स्तरीय मीडिया प्रमाणन समिति से पूर्व प्रमाणन कराना अनिवार्य कर दिया है। इस बारे में निर्वाचन आयोग द्वारा निर्देश जारी कर दिये गये हैं। 
    निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देश के मुताबिक कोई भी राजनैतिक दल या उम्मीदवार अथवा अन्य कोई संगठन या व्यक्ति प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए होने वाले मतदान के दिन तथा उसके एक दिन पहले वाले दिन कोई भी विज्ञापन मीडिया प्रमाणन समिति से बिना पूर्व प्रमाणन कराये प्रकाशित नहीं करा सकेगा। अर्थात ऐसे विज्ञापनों का समाचार पत्रों यथा प्रिंट मीडिया में प्रकाशन कराने के पूर्व राज्य अथवा जिला स्तरीय मीडिया प्रमाणन समिति से प्रमाणन कराना अनिर्वाय होगा। 
    निर्वाचन आयोग ने यह निर्देश पूर्व में सामने आये उन मामलों के संदर्भ में जारी किये हैं, जहां अंतिम चरण में भ्रामक, भड़काउ या आक्रामक स्वरूप के विज्ञापन प्रकाशित कराकर चुनावी प्रक्रिया को दूषित करने के प्रयास किये गये थे। आयोग के मुताबिक चुनाव के अंतिम दौर में ऐसे भ्रमित करने वाले विज्ञापनों के प्रकाशन के बाद इनसे प्रभावित दल अथवा प्रत्याशी के पास किसी भी प्रकार की सफाई अथवा खण्डन का अवसर नहीं होता।  आयोग के अनुसार ऐसी स्थिति में स्वतंत्र और निष्पक्ष निर्वाचन के लिए विज्ञापनों का पूर्व प्रमाणन जरूरी है। 
मतदाता जागरूकता हेतु मिस वोटर ‘’शुभंकर’’ का लोकार्पण 
गुना | 24-नवम्बर-2018
 
मतदाता जागरूकता हेतु स्‍वीप कार्यक्रम अंतर्गत जिला कलेक्‍ट्रेट में शुभंकर ‘’मिस वोटर’’ का लाकार्पण कलेक्‍टर श्री विजय दत्‍ता ने किया।
   जिला स्‍वीप नोडल अधिकारी श्रीमती नीतू माथुर के संयोजन में जिले में मतदाता जागरूकता के विभिन्‍न माध्‍यमों से गतिविधियां संचालित हैं। पूर्व में ‘’वोट मेन’’ संरचना से जिले में अत्‍यंत प्रभावी जागरूकता अभियान संचालित हो रहा है। अब विशेष रूप से जेण्‍डर गैप को कम करने और महिला मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्‍य से ‘’मिस वोटर’’ प्रतीक भी इस्‍तेमाल किया जायेगा। इस पर आधारित एनीमेशन फिल्‍म भी प्रदर्शित की जावेगी जिससे जिले के मतदान प्रतिशत में वृद्धि संभव हो सकेगी। 
   आयोजन स्‍थल पर उपस्थित लोगों ने वोटमेन एवं मिस वोटर के साथ सेल्‍फी भी ली।
संकल्‍प भरवाए और दीप जलाकर मतदाताओं को किया प्रेरित 
गुना | 17-नवम्बर-2018
 भारत निर्वाचन के निर्धारित कार्यक्रम अनुसार 28 नवंबर 2018 को जिले की चारों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होना है। जिले में मतदान का प्रतिशत गत निर्वाचन की तुलना में सर्वाधिक हो, के उद्देश्‍य से कलेक्‍टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विजय दत्‍ता के निर्देशानुसार मतदाताओं को अपने मताधिकार का उपयोग करने, मतदान के दिन सबसे पहले वोट डालने तथा अपने आस-पडोस के मतदाताओं को प्रेरित करने हेतु मतदाता जागरूकता अभियान अंतर्गत विभिन्‍न गतिविधियां शहरी एवं ग्रामीण अंचल में आयोजित की जा रहीं है। 
   इसी क्रम में मतदान केन्‍द्र बमोरी में आंगनबाडी कार्यकर्ताओं द्वारा दीप जलाकर मतदाताओं को उनके मत का महत्‍व बताया गया एवं मतदान करने प्रेरित किया गया। इसी प्रकार ग्राम बिशनवाडा में मतदाताओं से मतदान में उत्‍साह से भाग लेने, मतदान करने एवं अन्‍य मतदाताओं को मतदान अवश्‍य करने हेतु प्रेरित करने के आव्‍हान के साथ ही संकल्‍प पत्र भी भरवाए गए।
दायित्‍व के निर्वहन में लापरवाही नही हो (विधानसभा निर्वाचन 2018) 
निर्वाचन व्‍यय प्रेक्षकों द्वारा एफ.एस.टी., एस.एस.टी., व्‍ही.एस.टी., व्‍ही.व्‍ही.टी. की संयुक्‍त बैठक में दी समझाइश 
गुना | 02-नवम्बर-2018
0
 
 उम्‍मीदवारों के निर्वाचन व्‍यय पर कडी निगरानी रहे। बिना किसी भेदभाव के पारदर्शी कार्यवाही सुनिश्चित रहे। इसमें किसी प्रकार की ढिलाई या लापरवाही बर्दाश्‍त नही की जाएगी। संबंधितों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी। यह बात निर्वाचन व्‍यय लेखा प्रेक्षक राघौगढ एवं चांचौडा श्री बृजेन्‍द्र चौधरी तथा गुना एवं बमोरी श्री मंजुनाथ ने विधानसभा निर्वाचन-2018 के मद्देनजर उम्‍मीदवारों के निर्वाचन व्‍यय पर नजर रखने गठित फ्लाइंग स्‍क्वाड, स्‍थैतिक निगरानी दल, वीडियो अवलोकन दल एवं वीडियो निगरानी दलों की संयुक्‍त बैठक में कही गई। इस अवसर पर कलेक्‍टर एवं निर्वाचन अधिकारी श्री विजय दत्‍ता, अपर कलेक्‍टर श्री ए.के. चांदिल, सहायक कलेक्‍टर श्री दिव्‍यांक सिंह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अखिलेश जैन, जिले के समस्‍त विधानसभा निर्वाचक क्षेत्रों के रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग आफीसर तथा गठित दलों के सदस्‍य उपस्थित रहे।
    इस अवसर पर फ्लाइंग स्‍क्वाड, स्‍थैतिक निगरानी दल, वीडियो अवलोकन एवं वीडियो निगरानी दलों को निर्वाचन आयोग के नियम निर्देशों का अक्षरश: पालन करने, परस्‍पर समन्‍वय रखने, निर्धारित सीमा से अधिक धन राशि आदि की जानकारी केन्‍द्रीय एवं राज्‍य के आयकर विभाग को देने के निर्देश दिए गए। 
    बैठक के प्रारंभ में उन्‍होंने उक्‍त निर्वाचन व्‍यय पर निगरानी से संबंधित गठित समस्‍त दलों के प्रशिक्षण एवं किए गए कार्यो की जानकारी ली। उन्‍होंने समझाइश दी कि निर्वाचन व्‍यय पर निगरानी रखने उक्‍त दल के समस्‍त सदस्‍य निर्वाचन आयोग के आंख-कान है। सभी परस्‍पर समन्‍वय से एक इकाई की तरह कार्य करें। उन्‍होंने सजगता एवं सतर्कता से सफलतापूर्वक निर्वाचन संपन्‍न कराने की बात कही। 
    इस अवसर पर कलेक्‍टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दत्‍ता ने आदर्श आचरण संहिता के पालन नही करने पर संबंधित शासकीय सेवकों के विरूद्ध प्रस्‍तावित कार्यवाही की जानकारी दी तथा कहा कि आचरण संहिता का पालन सभी सुनिश्चित करें। किसी भी प्रकार की अप्रिय स्थिति निर्मित नही करें जिससे उन्‍हें अनावश्‍यक परेशानियों का सामना करना पडे।
 
 


 
 

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/