wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

आबकारी विभाग ने की अवैध शराब की कार्यवाही  

 

बड़वानी | 13-अप्रैल-2019
 कलेक्टर श्री अमित तोमर द्वारा दिये गये निर्देशानुसार एवं श्री किशनसिंह मुजाल्दे, जिला आबकारी अधिकारी के मार्गदर्शन में वृत-खेतिया में सामूहिक दबिश में ग्राम-खोडा मोहाली, आमझिरी, मोरतलाई, धावडी और चार्ली पीठा में दबिश दी गई। दबिश के दौरान  280 लीटर हाथ भटटी शराब जप्त की गई तथा लगभग 12000 लीटर लहान जप्त कर मौके पर नष्ट किया गया। साथ ही मदिरा बनाने के उपकरण जप्त किये जाकर आबकारी अधिनियम के तहत् 08 प्रकरण दर्ज कर विवेचना में लिये गये। 

 

 

अवैध शराब बेचने वाले आरोपी को न्यायालय उठने तक की सजा 

बड़वानी | 29-मार्च-2019
 न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी सेंधवा श्री मोहम्मद जफर खान  द्वारा अपने फैसले अवैध शराब रखने के आरोप मे आरोपी अनिल पिता ओमप्रकाश जायसवाल निवासी ग्राम शाहपुरा थाना सेंधवा ग्रामीण को आबकारी अधिनियम की धारा 34(1) में न्यायालय उठने तक की सजा एवं 500 रूपये जुर्माने से दण्डित किया गया। अभियोजन की ओर से श्री संजयपाल मोरे सहायक जिला अभियोजन अधिकारी सेंधवा द्वारा की गई।  
      अभियोजन मीडिया प्रभारी सुश्री कीर्ति चौहान ने बताया कि घटना 18 मार्च 2019 को थाना सेंधवा ग्रामीण पर पुलिस अधिकारी को मुखबीर से सूचना प्राप्त हुई कि एक व्यक्ति अवैध रूप से ग्राम शाहपुरा में अपने घर मे स्थित दूकान में शराब बेच रहा है, मुखबीर सूचना पर विश्वास करते हुए पुलिस अधिकारी आरोपी के घर स्थित दुकान पर पहुचे वहॉ पर एक व्यक्ति मिला जिसका नाम पता पूछने पर जहॉ पर उसने अपना नाम अनिल पिता ओमप्रकाश जायसवाल होना बताया। आरोपी की दुकान की तलाशी ली तो वहॉ पर 10 लीटर कच्ची शराब मिली जिसके संबंध में आरोपी से पूछताछ की तो आरोपी ने शराब रखने व बेचने संबंधी लायसेंस के बारे मे नही होना बताया। तब आरोपी के कब्जे से 10 लीटर कच्ची शराब जप्त की। आरोपी को गिरफ्तार किया गया। आरोपी के विरूद्ध आबकारी अधिनियम की धारा 34(1) का अपराध पंजीबद्ध किया गया। सम्पूर्ण विवेचना पश्चात अभियोगपत्र न्यायालय में पेश किया गया।
भगौरिया हाट-बाजार में गूंजा स्वीप का तराना 
बड़वानी | 15-मार्च-2019
जिले में गुरूवार से प्रारंभ भगौरिया हाट-बाजार में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम (स्वीप) के तहत जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा तैयार करवाया गया गाना लोगो के जुबान पर छाया रहा। हाट-बाजार में इस गाने को चाय-पान की दुकानो सहित प्रचार रथ में सतत् बजाया गया। जिसे दूर-दराज क्षेत्रो से आये ग्रामीणो ने भी कोतूहल से सुना व गुनगुनाया। 
   जिले में गुरूवार को पाटी, राजपुर, दवाना, राखी बुजुर्ग, बलवाड़ी, जोगवाड़ा में संबंधित राजस्व अधिकारियों के मार्गदर्शन में ईवीएम एवं वीवीपैट मशीनों का भी प्रदर्शन कर मतदाताओं को अपने मताधिकार का उपयोग अनिवार्य रूप से करने हेतु प्रोत्साहित किया गया। पाटी के भौंगर्या में स्वीप का गतिविधि एसडीएम बड़वानी श्री अभयसिंह ओहरिया, राजपुर में स्वीप की गतिविधि एसडीएम वीरसिंह चौहान की उपस्थिति में किया गया। 
 
 
किसान पाठशालाओं का हुआ आयोजन 
बड़वानी | 09-मार्च-2019
 
समर्थन संस्था द्वारा नीति आयोग एवं आईटीसी के सहयोग से मिशन सुनहरा कल के  तहत आकांक्षी जिला बड़वानी में कृषि विकास कार्यक्रम चलाया जा रहा है। जिसमें 25 गांवों में किसान पाठशालाओं का आयोजन किया गया। इसके तहत हिरकराय-ब्लॉक बड़वानी लिम्बई ,मोरगुन-ब्लॉक राजपुर, सिंन्धु खोदरी, कदवलिया -ब्लॉक पार्टी, डोंगलिया पानी -ब्लॉक निवाली, वांगरा- ब्लॉक सेंधवा ग्राम पचायतों में आयोजित की गई।
   इन किसान पाठशालाओं में किसानों को गेहूं की फसल उत्पादन को बढ़ाने के लिए वैज्ञानिक पद्धतियों को अपनाने की जानकारी के साथ साथ विभिन्न सरकारी योजनाओं जैसे जैसे  उद्यानिकी विभाग की माइक्रो इरिगेशन, पशुपालन विभाग की हेल्पलाइन 1962, पशुओं का टीकाकरण, आर्टिफिशियल इनसेमिनेशन(नस्ल सुधार) आचार्य विद्यासागर गौ संवर्धन योजना, बकरी पालन, कड़कनाथ मुर्गी, वन बन्धु योजना एवं कृषि विभाग की विभिन्न योजनाओं फसल बीमा, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, किसान क्रेडिट कार्ड ,उन्नत बीज, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, ई-नाम मंडी सेवा की जानकारी संबंधित विभागों के अधिकारियों द्वारा प्रदान की गई।
जिला न्यायालय बड़वानी में दी गई पुलवामा के शहीदों को श्रद्धांजली 
बड़वानी | 21-फरवरी-2019
जम्मू-काश्मीर के पुलवामा के आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों को बुधवार को जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री रामेश्वर कोठे सहित सभी न्यायाधीश, अधिवक्तागण, न्यायालयीन कर्मचारियों ने दो मिनट का मौन धारण कर श्रद्धांजली दी। इस दौरान जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री रामेश्वर कोठे ने बताया कि शहीदों के परिवारजनों को आर्थिक सहायता हेतु समस्त न्यायाधीश एवं न्यायालयीन कर्मचारी अपना एक दिन का वेतन देंगे। अधिवक्तागण अपनी स्वेच्छा से अंशदान देंगे।
गृह मंत्री आज नागलवाड़ी का करेंगे दौरा 
बड़वानी | 15-फरवरी-2019
 प्रदेश के गृह मंत्री श्री बाला बच्चन आज 15 फरवरी को प्रातः 11 बजे नागलवाड़ी पहुंचकर मुख्यमंत्री के संभावित कार्यक्रम के मद्देनजर निरीक्षण करेंगे। इस दौरान वे अधिकारियों एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ भी बैठककर कार्यक्रम की विस्तृत रूपरेखा का निर्धारण करेंगे। गृह मंत्री के कार्यक्रम स्थल के निरीक्षण एवं आयोजित बैठक के दौरान जिले के शीर्ष प्रशासनिक एवं पुलिस पदाधिकारी भी उपस्थित रहेगे। 
   कलेक्टर श्री अमित तोमर ने इस बैठक के दौरान अनुभाग राजपुर के विभागीय पदाधिकारियो एवं संबंधित विभागो के जिला अधिकारियों को अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने के निर्देश दिये।
विद्यार्थियों की रचनात्मक भागीदारी से खुश होकर कलेक्टर श्री तोमर ने कहा कॉलेज के अधिक से अधिक विद्यार्थियों को कॅरियर सेल से जोड़ें 
बड़वानी | 07-फरवरी-2019
0
 
कॅरियर अवसर मेला एक पावन उद्देश्य के लिये आयोजित किया जा रहा है। महाविद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है, यह एक अद्भुत प्रयोग है और सफलता से इस प्रयोग को निष्पादित किया गया है। यह एक अविस्मरणीय अनुभव है, जो स्मृति पटल पर सदैव अंकित रहेगा। ये बातें कलेक्टर श्री अमित तोमर ने कॅरियर सेल की अनुभूति पुस्तिका में अंकित की। 

 

शहीद दिवस पर होगा 2 मिनट का मौन धारण 
बड़वानी | 29-जनवरी-2019
  भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अपने जीवन का बलिदान करने वाले शहीदो को स्मृति में 30 जनवरी को प्रातः 11 बजे 2 मिनट का मौन रखा जाएगा। इस समय जिले की समस्त गतिविधिया रोकने का आव्हान जिला प्रशासन ने सभी से किया है। जिला प्रशासन ने आमजनो से अपेक्षा कि है कि 30 जनवरी को प्रातः 11 बजे वे जहॉ पर है, वही पर दो मिनट के लिए खड़े होकर मौन धारण करे। इसी प्रकार जिला प्रशासन ने समस्त कार्यालय प्रमुखो को भी आदेशित किया है कि वे उक्त तिथि एवं समय पर अपने कार्यालय में समस्त कर्मियो के साथ दो मिनट का मौन धारण करे। 

शराब पीकर वाहन चलाने वाले आरोपी को 2000 रूपये जुर्माना 

 मुख्य न्यायिकजिस्ट्रेट बड़वानी श्री उत्तम कुमार डार्वी द्वारा अपने फैसले मे शराब पीकर वाहन चलाने वाले आरोपी विशाल पिता प्रताप भील निवासी बड़वानी को मोटरयान अधिनियम की धारा 185, 3/181 मे 2,000 रूपये के जुर्माने से दण्डित किया गया। अभियोजन की ओर से सुश्री कीर्ति चौहान सहायक जिला अभियोजन अधिकारी बड़वानी द्वारा की गई।  
   मीडिया प्रभारी सुश्री कीर्ति चौहान ने बताया कि 18 जनवरी 2019 को वाहन चैकिंग के दौरान मोटर सायकल क्रं. एम.पी. 46 एम.एम. 9126 को रोका गया तथा चालक से नाम पता पूछा गया तो उसने अपना नाम विशाल पिता प्रताप नि. तीरगोला बड़वानी का होना बताया। तथा आरोपी विशाल वाहन चलाते समय शराब के नशे मे पाया गया। तथा मेडिकल परीक्षण मे डॉक्टर द्वारा आरोपी विशाल को शराब पीये हुये पाया। जिस पर से थाना बड़वानी के आरोपी विशाल के विरूद्ध इस्तगासा क्रं. 36/19 तैयार किया जाकर इस्तगासा न्यायालय मे प्रस्तुत किया गया। म

 

 

‘हौसलों की उड़ान’ बी.ए. और बी.एससी. के विद्यार्थियों का सार्थक अभियान (सीसीई में नवाचार) 

आत्मीयता से उत्तर देकर विद्यार्थियों को अभिभूत करते हुए बोलीं डिप्टी कलेक्टर सुश्री अंशु जावला-खेलते वक्त भी मैं करती रहती थी पढ़ी हुई पाठ्य सामग्री का रिवीजन 
बड़वानी | 07-जनवरी-2019
मैंने बी.ए. प्रथम वर्ष से ही अपने विषयों इतिहास, राजनीति विज्ञान और समाजशास्त्र को संदर्भ पुस्तकों की सहायता से गहराई से पढ़ना प्रारंभ कर दिया था। यह बाद में मेरे बहुत काम आया। गंभीरतापूर्वक तैयारी मैंने फाइनल ईयर से प्रारंभ की। प्रथम प्रयास में ही मैं एमपीपीएससी से महिला एवं बाल विकास अधिकारी के पद पर चयनित हो गई। दूसरे प्रयास में सीटीओ और तीसरे प्रयास में डिप्टी कलेक्टर बन गई। स्कूल के दिनों में मैं दो पृष्ठ पढ़ती और खेलने चली जाती थी। पढ़ी हुई सामग्री का खेलते वक्त मन ही मन रिवीजन करती रहती थी। यह प्रवृत्ति मेरे लिये बहुत लाभदायक रही। ये बातें डिप्टी कलेक्टर सुश्री अंशु जावला ने शहीद भीमा नायक शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, बड़वानी के स्वामी विवेकानंद कॅरियर मार्गदर्षन प्रकोष्ठ द्वारा प्रारंभ किये गये ‘हौसलों की उड़ान, बी.ए., बी.एससी. के विद्यार्थियों का सार्थक अभियान के अंतर्गत कॉलेज के विद्यार्थियों को दिये गये विस्तृत साक्षात्कार में कहीं। यह अभियान प्राचार्य डॉ. सीएल खिची के मार्गदर्षन में चलाया जा रहा है। डॉ. खिची ने कहा कि यह हमारे महाविद्यालय तथा विद्यार्थियों के लिए सौभाग्य की बात है कि उच्च अधिकारी अपना बहुमूल्य समय अपने जीवन के अनुभव को साझा करने के लिए दे रहे हैं। यह बातचीत प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों के जीवन की दशा तथा दिशा बदलने वाली सिद्ध होगी। 
मीजल्स-रूबेला अभियान में सभी स्कूली बच्चों का किया जाये का टीकाकरण-सहायक आयुक्त 
बड़वानी | 30-दिसम्बर-2018
0
 
 
 
 
   
  
 
  जिले में 15 जनवरी से मीजल्स-रूबेला टीकाकरण अभियान जिले के समस्त शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों, अस्पतालों एवं स्वास्थ्य केन्द्रों पर चलाया जायेगा। इस अभियान के दौरान 9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों को मिजल्स-रूबेला का टीका दाहिने हाथ की बाजू की चमड़ी में पीड़ा रहित लगाया जायेगा। उक्त टीका बच्चों को 2 जानलेवा बीमारी मीजल्स एवं रूबेला से बचायेगा। 
   उक्त बाते शनिवार को जिला पंचायत सभागृह बड़वानी में आयोजित कार्यशाला के दौरान शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों के प्राचार्यो से सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग श्री विवेक पाण्डेय ने कही। कार्यशाला के दौरान उन्होने कहा कि कार्यशाला में बताई गई बातों को संस्थागत प्रमुख ध्यान से सुने एवं अभियान में बताई गई कार्यवाही को अनिवार्य रूप से करे।
परियोजना अधिकारियों को सौंपा गया अतिरिक्त दायित्व 
बड़वानी | 21-जनवरी-2019
 
 बाल विकास परियोजना पानसेमल में शासन द्वारा श्रीमती अंजना सिंह की नियुक्ति होने से कलेक्टर श्री अमित तोमर ने पानसेमल में पदस्थ विकासखंड महिला सशक्तिकरण अधिकारी पानसेमल श्री जाम सिंह मुवेल को सीडीपीओ पार्टी का अतिरिक्त प्रभार एवं कुमारी योगिता मुकाती विकासखंड महिला सशक्तिकरण अधिकारी बड़वानी को प्रशासक वन स्टॉप सेंटर का अतिरिक्त दायित्व सौंपा है।
मतगणना करने वाले कर्मियो को दिया गया तृतीय चरण का प्रशिक्षण 
बड़वानी | 11-दिसम्बर-2018
 
जिला मुख्यालय पर 11 दिसम्बर को होने वाली मतगणना के लिये नियुक्त माइक्रो आब्जर्वर, गणना पर्यवेक्षक, गणना सहायकों को तृतीय चरण का प्रशिक्षण सोमवार को शहीद भीमा नायक शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय बड़वानी के सभागृह में दिया गया। इस दौरान प्रशिक्षणार्थियो को प्रवेश पत्र भी बनाकर वितरित किये गये। जिसके माध्यम से वे मतगणना स्थल में, मतगणना वाले दिन प्रवेश कर सकेंगे। 
   प्रशिक्षण के दौरान भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक गणो तथा कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अमित तोमर ने भी प्रशिक्षणार्थियो को मार्गदर्शन प्रदान किया। इस दौरान राष्ट्रीय मास्टर ट्रेनर्स प्रो. आरएन शुक्ला, राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स प्रो.पी गौतम ने भी प्रतिभागियो को महत्वपूर्ण बाते बताई।
नेशनल लोक अदालत आयोजन हेतु हुई विभागों एवं इश्योरेंश कंपनी के अधिकारियों के साथ बैठक 
बड़वानी | 30-नवम्बर-2018
 
जिला न्यायालय सहित तहसील न्यायालयों में 08 दिसम्बर को नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जायेगा। नेशनल लोक अदालत आयोजन के संबंध में जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री रामेश्वर कोठे की अध्यक्षता में एडीआर सेंटर बड़वानी में बीमा कंपनियों के पदाधिकारी, बैंको के शाखा प्रबंधक, अधिवक्तागण एवं प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक का आयोजन किया गया। 
    बैठक में जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री रामेश्वर कोठे ने लोक अदालत के सफल आयोजन हेतु बड़वानी के समस्त विभागीय अधिकारियो एवं इंश्योरेंस कंपनी के प्रबंधको के साथ प्रीसिटिंग कर लोक अदालत में दी जाने वाली छूट का अधिक से अधिक लाभ लेने हेतु आम जनता को प्रोत्साहित करने के लिए कहा गया। 
    बैठक में विशेष न्यायाधीश श्री दिनेशचन्द्र थपलियाल, प्रथम अपर जिला न्यायाधीश श्री समीर कुलश्रेष्ठ, तृतीय अपर जिला न्यायाधीश श्री आशुतोष अग्रवाल, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री हेमंत जोशी सहित अन्य विभागों के पदाधिकारी उपस्थित थे।
कर्मियों ने किया उत्साह से डाक मतदान 
 
 
 
 
 
 


 

 

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/