wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

कार्यशाला में आमजन भी दे सकेंगे अपने सुझाव 
बड़वानी | 18-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
    जर्मन बैंक की सहायता से बड़वानी नगर में होने वाले सिवरेज योजना पर निर्माण ऐजेंसी द्वारा 19 सितम्बर को प्रातः 11 बजे से नगर पालिका बड़वानी के मीटिंग हाल में कार्यशाला का आयोजन किया गया है। इस कार्यशाला में आम नागरिक भी भाग लेकर अपने सुझाव, विचार व्यक्त कर सकते हैं। इस कार्यशाला में नगर पालिका अध्यक्ष, नगर पालिका अधिकारी सहित समस्त पार्षदगणों को भी आमंत्रित किया गया है।
विद्यालय में चलाया गया स्वच्छता अभियान 
बड़वानी | 15-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
    ‘‘स्वच्छता ही सेवा‘‘ दिवस के अवसर पर शासकीय हाई स्कूल क्रमांक 03 में स्टाफ एवं विद्यार्थियों ने समस्त विद्यालय परिसर में स्वच्छता अभियान चलाया।
    प्राचार्य संतोष मिश्रा ने बताया कि विद्यार्थियों के साथ शिक्षकों का अलग अलग समूह बनाकर स्वच्छता कार्य किया गया। इस अभियान में माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 03 व संस्कृत विद्यालय के विद्यार्थी  शामिल हुए। इसके अंतर्गत प्रधानमंत्री जी के उद्बोधन  को सभी ने रेडियो के माध्यम से सुना। सम्पूर्ण कार्यक्रम में शिक्षक सदाशिव भावसार, रमेश शराफ, राहुल शर्मा, निर्मला मायरिया, हेमलता निगम, प्रमिला परिहार, अर्चना भारद्वाज आदि का  भी सहयोग रहा।
‘केरल बाढ़ पीड़ितों के सहायतार्थ सौपी सहयोग राशि ‘‘ 
बड़वानी | 13-सितम्बर-2018
0
 

 
 
 
   स्थानीय उत्कृष्ट उ. मा. विद्यालय के छात्रों व स्टॉफ सदस्यों द्वारा केरल में आयी भयानक बाढ़ के प्रभावितों के सहायतार्थ राशि  11111/- रूपये अक्षरी ग्यारह हजार एक सौ ग्यारह रूपये एकत्रित कर संस्था प्राचार्य श्री आर.एस.जाधव व छात्र प्रतिनिधी मुख्य सचिव सचिन शांतिलाल आर्य के द्वारा जिले के कलेक्टर श्री अमित तोमर को बैंक ड्राफ्ट के माध्यम से सौपी गई। इस अवसर पर जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अंकित अस्थाना, सहायक कलेक्टर श्री योगेश भरसाट, डिप्टी कलेक्टर अंशु जावला, जनजातीय कार्य विभाग सहायक आयुक्त श्री विवेक पाण्डेय, संस्था के मुख्य परामर्शदाता श्री सी.सी.गोरे सहित विद्यालयीन स्टॉफ उपस्थित थे।

 

सम्पत्ति विरूपण के तहत हटाये गये बैनर

बड़वानी | 08-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
   निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार बड़वानी नगर के विजय स्तंभ से लेकर औलम्पिक सर्कल तक लगे बैनरों को सम्पत्ति विरूपण के तहत शुक्रवार को हटाया गया। यह कार्यवाही एसडीएम श्री अभयसिंह ओहरिया एवं नगर पालिका सीएमओ श्री कुशलसिंह डोडवे के निर्देशन में नगर पालिका की हाइड्रोलिक मशीन के माध्यम से की गई। इस दौरान अधिकारी द्वय ने बताया कि यह कार्यवाही नगर में सतत् चलती रहेगी। कल शनिवार को यह कार्यवाही विजय स्तंभ से लेकर बस स्टेण्ड तक की जायेगी। तत्पश्चात् इसी प्रकार कार्यवाही नगर के अन्य स्थानों पर की जायेगी। 
आओ बच्चो हिलमिल बांचे साथ खेल के खुद को जांचे 
बड़वानी | 01/09/2018
0
 
 
 
 
    मिल बांचे मध्य प्रदेश के तहत आमजन की सहभागिता हर जगह देखने को मिली सभी ने उत्साह के साथ मिल बांचे के तहत लिए गये अपने दायित्व का निर्वाह खुशी खुशी किया इसी कड़ी में उत्कृष्ट प्राथमिक विद्यालय बोरलाय में पिरामल फाउंडेशन के बडवानी ब्लाक ऑफिसर श्रीमती नीता दुबे द्वारा बच्चो को स्वस्थ जीवनशाला के गुर सिखाये वही स्वास्थ्य एवं पोषण की जानकारी बच्चो को खेल के माध्यम से प्रदान की गई। उन्होंने ‘‘आओ बच्चो हिलमिल बांचे साथ खेल के खुद को जांचे‘‘ कविता सुनाकर बच्चो को खेल के माध्यम से शिक्षा एवम स्वास्थय का सामान्य ज्ञान देने के लिए शिक्षको को प्रेरित किया।
तेजी से गणित हल करना सीख रहे हैं विद्यार्थी 
बड़वानी | 30-अगस्त-2018
0
 
 
 
 
   
 
 
   शहीद भीमा नायक शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, बड़वानी के स्वामी विवेकानंद कॅरियर मार्गदर्शन प्रकोष्ठ द्वारा प्राचार्य डॉ. एनएल गुप्ता के मार्गदर्शन में इन दिनों जेल प्रहरी भर्ती परीक्षा प्रशिक्षण कार्यशाला संचालित की जा रही है। इसमें राहुल मालवीया द्वारा गणित हल करने की शार्टकट मेथड सिखाई जा रही है। राहुल मालवीया ने बताया कि इस परीक्षा में गणित के बीस प्रश्न पूछे जाएंगे। यदि इन प्रश्नों को परंपरागत पद्धतियों से हल करेंगे तो बहुत अधिक समय लगेगा। इसलिए शार्टकट मेथड्स सीखना आवश्यक है। इस कार्यशाला में अभी भी प्रवेश दिये जा रहे हैं। निःशुल्क प्रवेश एवं पंजीयन के लिए कॅरियर सेल में किरण वर्मा से संपर्क करें। 
जेल प्रहरी परीक्षा की निःशुल्क तैयारी प्रारंभ 
बड़वानी | 28-अगस्त-2018
 
   शहीद भीमा नायक शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, बड़वानी के प्राचार्य डॉ. एनएल गुप्ता ने बताया कि कॉलेज के स्वामी विवेकानंद कॅरियर मार्गदर्शन प्रकोष्ठ द्वारा आज से जेल प्रहरी भर्ती परीक्षा की तैयारी के लिए निःशुल्क प्रशिक्षण प्रारंभ हो गया है। कार्यकर्ता ग्यानारायण शर्मा ने बताया कि परीक्षा में सामान्य हिन्दी, सामान्य अंग्रेजी, सामान्य गणित, सामान्य ज्ञान और सामान्य विज्ञान के प्रश्न पूछे जाएंगे। इन सभी विषयों की तैयारी निःशुल्क करवाई जा रही है। कार्यशाला में सम्मिलित होने के लिए अभी पंजीयन चल रहे हैं। कार्यशाला में प्रदीप बामनियां, अंतिम मौर्य, प्रीति गुलवानिया, डॉ. मधुसूदन चौबे तथा अन्य विषय विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा। पंजीयन के लिए कॅरियर सेल में किरण वर्मा और राहुल मालवीया से सम्पर्क करें। कार्यशाला के आयोजन में पवन परिहार, राहुल देवड़ा द्वारा सहयोग किया जा रहा है।
जिले की सात नगर निकायों में आयोजित संबल हितग्राही सम्मेलन में लाभान्वित हुए 30745 हितग्राही 
बड़वानी | 25-अगस्त-2018
0
 
 जिले की भी सातों नगर निकाय में शनिवार को संबल हितग्राही सम्मेलन का आयोजन अतिथियों, प्रशासनिक अधिकारियों की उपस्थिति में किया गया। जिले में आयोजित इस सम्मेलन के दौरान योजना के तहत 30745 हितग्राहियों को मौके पर ही योजना के प्रावधान अनुसार लाभान्वित किया गया। 
      डूडा के प्रभारी अधिकारी श्री कुशलसिंह डोडवे से प्राप्त जानकारी अनुसार नगर पालिका बड़वानी में आयोजित सम्मेलन के दौरान 4935 हितग्राहियों को, नगर पालिका सेंधवा में आयोजित सम्मेलन के दौरान 9767 हितग्राहियों को, नगर परिषद अंजड़ में आयोजित सम्मेलन के दौरान 4337 हितग्राहियों को, नगर परिषद राजपुर में आयोजित सम्मेलन के दौरान 5010 हितग्राहियों को, नगर परिषद पानसेमल में आयोजित सम्मेलन के दौरान 2443 हितग्राहियों को, नगर परिषद खेतिया में आयोजित सम्मेलन के दौरान 1522 हितग्राहियों का, नगर परिषद पलसूद में आयोजित सम्मेलन के दौरान 2731 हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया है। 
जिले में रूक-रूककर चल रहा है वर्षा का दौर 
बड़वानी | 22-अगस्त-2018
0
 
 
 
 
   
    सोमवार की शाम से जिले में पुनः प्रारंभ वर्षा का दौर बुधवार को भी रूक-रूककर प्रारंभ रहा। मंगलवार की शाम से बुधवार की सुबह 7 बजे तक जिले में औसत रूप से 1 इंच से अधिक (24.36 मिलीमीटर) वर्षा हुई है। भू-अभिलेख कार्यालय के अधीक्षक श्री मुकेश मालवीया से प्राप्त जानकारी अनुसार मंगलवार की सुबह से बुधवार की सुबह 7 बजे तक वर्षा कापी केन्द्र बड़वानी में 22.2 मिलीमीटर वर्षा, पाटी में 16.0 मिलीमीटर वर्षा, राजपुर में 26.0 मिलीमीटर वर्षा, ठीकरी में 33.0 मिलीमीटर वर्षा, सेंधवा में 35.0 मिलीमीटर वर्षा, पानसेमल में 15.0 मिलीमीटर वर्षा, निवाली में 27.0 मिलीमीटर वर्षा, वरला में 12.0 मिलीमीटर वर्षा, चाचरियापाटी में 33.0 मिलीमीटर वर्षा दर्ज हुई है।
    श्री मालवीया के अनुसार अगर हम गत वर्ष आज ही के दिन तक हुई 439.68 मिलीमीटर वर्षा के मुकाबले देखे तो इस वर्ष अभी तक 517.63 मिलीमीटर वर्षा हो चुकी है। जो गत वर्ष के मुकाबले 77.95 मिलीमीटर अधिक वर्षा हो चुकी है। 
    भू-अभिलेख कार्यालय से प्राप्त जानकारी अनुसार अगर हम वर्षा मापी केन्द्रवार वर्ष भर की औसत वर्षा अनुसार देखे तो बड़वानी में 515.1 मिलीमीटर औसत वर्षा के मुकाबले अभी तक 425.0 मिलीमीटर वर्षा, पाटी में 684.0 मिलीमीटर औसत वर्षा के मुकाबले अभी तक 370.0 मिलीमीटर वर्षा, राजपुर में 763.5 मिलीमीटर वर्षा के मुकाबले अभी तक 399.0 मिलीमीटर वर्षा, ठीकरी में 779.7 मिलीमीटर औसत वर्षा के मुकाबले अभी तक 530.7 मिलीमीटर वर्षा,  सेंधवा में 811.8 मिलीमीटर औसत वर्षा के मुकाबले अभी तक 641.0 मिलीमीटर वर्षा,  पानसेमल में 703.4 मिलीमीटर औसत वर्षा के मुकाबले अभी तक 525.0 मिलीमीटर वर्षा, निवाली में 901.0 मिलीमीटर औसत वर्षा के मुकाबले अभी तक 617.0 मिलीमीटर वर्षा,  वरला में 811.8 मिलीमीटर औसत वर्षा के मुकाबले अभी तक 428.0 मिलीमीटर वर्षा हो चुकी है। जबकि वर्षा मापी केन्द्र चाचरियापाटी में अभी तक 723.0 मिलीमीटर वर्षा हो चुकी है। यह वर्षा मापी केन्द्र इसी वर्ष प्रारंभ होने के कारण पिछला रिकार्ड उपलब्ध नही है।
सुकन्या समृद्धि योजना में अब 250 रूपए से भी खुलेगा खाता 
बड़वानी | 18-अगस्त-2018
0
 
 
 
 
 
    सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 10 वर्ष तक की बालिकाओं का खाता अब 250 रूपए में भी खुलवाया जा सकेगा। दो बालिकाओं के माता-पिता इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इसके तहत अधिकतम डेढ लाख रूपए एक वित्तीय वर्ष में भरे जा सकते हैं। पूर्व में खाता खुलवाने के लिये न्यूनतम राशि एक हजार रूपए निर्धारित थी। जिसमें परिवर्तन किया गया है। जन्म प्रमाण-पत्र अथवा अंकसूची या इनके अभाव में ग्राम पंचायत के सरपंच या पार्षद के प्रमाणीकरण के आधार पर खाता खुलवाया जा सकता है। इसके साथ ही माता-पिता का आधार कार्ड होना चाहिए।
सात दिनों का राजकीय शोक 
बड़वानी | 16-अगस्त-2018
0
 
 
 
 
 
    भारत सरकार द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर सात दिनों का राजकीय शोक घोषित किया है। 16 अगस्त को शाम 5 बजकर 5 मिनट पर भारत रत्न श्री वाजपेयी का निधन हुआ है। एम्स की चेयर पर्सन आरती विज ने इसकी अधिकारिक पुष्टि मेडिकल बुलेटिन के द्वारा जारी की। भारत रत्न श्री वाजपेयी के शोक में 16 अगस्त से 22 अगस्त तक राजकीय शोक रहेगा। इस संबंध में भारत सरकार के गृह विभाग के अतिरिक्त सचिव श्री सतपाल चौहान ने देश के सभी मुख्य सचिवों को पत्र जारी किया है। सात दिनों तक शासकीय भवनों पर लगा राष्ट्रीय ध्वज झुका रहेगा। 
मिल बांचे कार्यक्रम भी हुआ स्थगित
    मप्र शासन द्वारा शुक्रवार को आयोजित होने वाला मिल बांचे कार्यक्रम भी स्थगित कर दिया गया है। मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री हरिरंजन राव ने इस संबंध में शिक्षा विभाग को आगामी आदेश तक कार्यक्रम स्थगित करने का पत्र जारी कर दिया है।
 
0
 
 
 

 
 

0
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 

 

 
 

 

 

 
 
 
 
 
 
 

0
 
 
 
 
  
 
  
 

 

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/