wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़


लोकसभा निर्वाचन में दिव्यांगजन के 75 प्रतिशत मतदान का लक्ष्य- मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी 
रायसेन | 15-मार्च-2019
दिव्यांगजन के सुगम मतदान संवेदनीकरण के लिये राज्य स्तरीय कार्यशाला आर.सी.वी.पी. नरोन्हा प्रशासन अकादमी भोपाल में आयोजित की गई। कार्यशाला में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्ही.एल. कान्ता राव ने कहा कि विगत चुनाव में 3 लाख 50 हजार दिव्यांगजन के लिये क्यूजम्प, वालंटियर एवं वाहन व्यवस्थाएँ की गयी थी। पिछले चुनाव से और अधिक बेहतर कार्य इस लोकसभा चुनाव में करके दिखाना है। दिव्यांगजन का मतदान प्रतिशत 75 प्रतिशत कराने का प्रयास किया जायेगा। चुनाव प्रक्रिया से छूटे लोगों विशेषकर दिव्यांगजन के लिये गैर सरकारी संगठनों ने भी भरपूर सहयोग किया।  सबके सहयोग से विधानसभा निर्वाचन 2018 में दिव्यांगजन द्वारा 61 प्रतिशत मतदान संभव हो सका। यह मतदान प्रतिशत देश के अन्य राज्यों से काफी बेहतर है। 
    भारत निर्वाचन आयोग के सचिव श्री आनंद कुमार पाठक ने कहा कि मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव 2018 में सबसे बेहतर कार्य किये गये। आयोग के निर्देशों का पालन तीव्र गति से किया गया। शासकीय अधिकारियों-कर्मचारियों के साथ छळव् एवं अन्य लोगों ने भी मतदान कराने में सहभागिता की। श्री पाठक ने कहा कि कई बार मतदाता इच्छा होने के बाद भी मतदान केन्द्र तक पहुँचकर वोट नहीं दे पाता। इसलिये भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव की थीम ष्भारत के महापर्व इस त्यौहार में कोई भी मतदाता न छूटेष् रखी है। दिव्यांगजन अपने मताधिकार का उपयोग कर सकें, इस उद्देश्य से मतदान केन्द्रों पर मतदान सामग्री सहित कई व्यवस्थाएँ आयोग द्वारा की गयी हैं। आयोग रेडियो, टेलीविजन, कम्युनिटी रेडियो, फेसबुक जैसे विभिन्न माध्यम से दिव्यांगजन को मतदान करने के लिये प्रेरित करने के कार्यक्रम चला रहा है। इसके अलावा देश में लगभग 10 ट्रेनों में मतदाता जागरूकता के प्रचार कार्यक्रम चलायें जायेंगे। 
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर महिला कर्मचारियों ने कलेक्टर को दीं शुभकामनाएं 
कलेक्ट्रेट में कार्यरत महिलाओं के लिए वाचनालय-सह-रेस्ट रूम 
रायसेन | 09-मार्च-2019
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर कलेक्ट्रेट में कार्यरत महिलाओं सहित  शासकीय सेवकों ने कलेक्टर श्रीमती एस प्रिया मिश्रा को शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर कलेक्टर श्रीमती एस प्रिया मिश्रा ने जिले की सभी महिलाओं को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं तथा बधाई देते हुए कहा कि बदलाव की बुनियाद ही शिक्षा है। महिलाओं को शिक्षित बनाने का वास्तविक अर्थ उन्हें प्रगतिशील बनाना है ताकि उनके अंदर छिपी प्रतिभा का विकास हो सके। इसलिए जीवन में आगे बढ़ने के लिए तथा अपनी एक अलग पहचान बनाने के लिए नियमित पढ़ें और स्वयं को अपडेट रखें। 
    कलेक्टर श्रीमती एस प्रिया मिश्रा ने कहा कि आज महिलाएं देश के विकास में एक अहम भूमिका निभा रही हैं। सामाजिक, आर्थिक, सांसकृतिक विकास में महिलाओं के महत्वपूर्ण योगदान से विकास को गति मिली है। महिलाएं परिवार और समाज की रीढ़ होने के साथ ही प्रेरणा-स्रोत भी होती हैं। महिलाओं ने अपनी योग्यता, प्रतिभा और क्षमता के बल पर प्रत्येक क्षेत्र में सफलता के नए कीर्तिमान स्थापित किए हैं। इस अवसर पर डिप्टी कलेक्टर सुश्री प्रियंका मिमरोट, जिला योजना अधिकारी श्रीमती रंजनी आनंद, श्रीमती आभा सिंह, श्रीमती पुष्पा ठाकुर, श्रीमती ललिता नायर, श्रीमती पूनम, सुश्री राम कुमारी लोधी, मनु तिवारी तथा दीपिका रैकवार सहित अन्य महिला कर्मचारी उपस्थित थीं। 
वन्दे मातरम गीत का गायन 
रायसेन | 01-मार्च-2019
 
 कलेक्ट्रेट कार्यालय परिसर में कलेक्टर श्रीमती एस प्रिया मिश्रा की उपस्थिति में वन्दे मातरम तथा मध्यप्रदेश गान का गायन किया गया। इस अवसर पर एसडीएम श्री संजय उपाध्याय सहित अनेक अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे। 

किसानों के कल्याण और खेती के विकास के लिए कृत संकल्पित है राज्य सरकार - प्रभारी मंत्री 
प्रभारी मंत्री ने किसानों को प्रदान किए फसल ऋण माफी प्रमाण पत्र 
रायसेन | 28-फरवरी-2019
 मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ के नेतृत्व में राज्य सरकार किसानों के कल्याण तथा खेती के विकास के लिए कार्य करने हेतु कृत संकल्पित है। किसान कर्ज के बोझ तले दबे न रहे, इसके लिए राज्य सरकार द्वारा किसानों का दो लाख रूपए तक का फसल ऋण माफ करने सहित हर संभव मदद मुहैया कराई जा रही है। यह बात कुटीर एवं ग्रामोद्योग, नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री हर्ष यादव ने जय किसान फसल ऋण माफी योजना के तहत गौहरगंज में आयोजित किसान सम्मेलन में कही। उन्होंने कहा कि प्रत्येक किसान को इस ऋण माफी योजना का लाभ मिले, यह सुनिश्चित किया गया है। प्रभारी मंत्री श्री यादव ने किसानों को फसल ऋण माफी के प्रमाण पत्र भी प्रदान किए।
समग्र सामाजिक पेंशन सुरक्षा योजना मे पेंशन राशि बढ़ाकर 600 रूपये प्रतिमाह की गई 
रायसेन | 21-फरवरी-2019
 
 शासन द्वारा दिव्यांग, वृद्ध और विधवाओ को ध्यान मे रखते हुए सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना अंतर्गत इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय निःशक्त पेंशन योजना एवं इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना मे पेंशन राशि बढाकर 600 रूपये प्रतिमाह कर दी गई है। समग्र सामाजिक पेंशन सुरक्षा योजना मे वृद्ध, दिव्यांग, परित्यक्ताओ, कल्याणियो, अविवाहित महिलाओ, कन्या अभिभावको और वृद्धाश्रमवासियो की पेंशन राशि भी बढ़ाकर 600 रूपये प्रतिमाह की गई है। साथ ही 6 वर्ष से अधिक आयु के मानसिक रूप से अविकसित, बहु विकलांग, लोगो को पात्रतानुसार 600 रूपये प्रतिमाह की राशि प्रदान करने का निर्णय लिया गया है। 
खाद्यान्न पात्रता पर्ची मिलने से खुश है रमेशचन्द्र (खुशियों की दास्तां) 
रायसेन | 15-फरवरी-2019
 राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में निवासरत गरीब परिवारों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से गेहूॅ-चावल के साथ-साथ प्रोटीनयुक्त चना की दाल भी रियायती दर पर प्रदाय की जा रही है। जिले के सांची जनपद के ग्राम अण्डोल बहेड़ निवासी श्री रमेशचन्द्र लोधी खाद्यान्न पात्रता पर्ची मिल जाने से बहुत खुश है। श्री रमेशचन्द्र लोधी ने बताया कि वह मजदूरी कर अपने परिवार का भरण-पोषण करते हैं। कई बार मजदूरी नहीं मिलने पर उसे परिवार के भरण-पोषण के लिए जद्दोजहद करनी पड़ती थी। लेकिन अब खाद्यान्न पात्रता पर्ची मिल जाने से अब उसे भी शासकीय उचित मूल्य दुकान से रियायती दर पर खाद्यान्न मिल सकेगा। 
शासकीय सेवकों के बच्चे जानेंगे अभिभावकों की कार्यालयीन गतिविधियां 
कलेक्टर ने शासकीय सेवकों के बच्चों को किया आमंत्रित 
रायसेन | 07-फरवरी-2019
शासकीय सेवकों द्वारा कार्यालय में सम्पादित किए जाने वाले कार्यो से उनके बच्चों को अवगत कराने के लिए कलेक्टर श्रीमती एस प्रिया मिश्रा द्वारा नवाचार करते हुए शासकीय सेवकों के बच्चों को 08 फरवरी को कलेक्ट्रेट कार्यालय में आमंत्रित किया गया है। शासकीय सेवकों के 08 वर्ष से 18 वर्ष तक की आयु के बच्चें शासकीय कार्यालयों का भ्रमण कर कार्यालयीन कार्यप्रणाली को देखेंगे तथा उनके अभिभावकों द्वारा किए जाने वाले कार्यो के बारे में भी जानकारी प्राप्त करेंगे। कलेक्टर श्रीमती एस प्रिया मिश्रा भी बच्चों से संवाद करेंगी।  
   बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत शासकीय कार्यालयों में कार्यरत अधिकारियों, कर्मचारियों के बच्चों को 08 फरवरी को प्रातः 10.30 बजे कलेक्ट्रेट कार्यालय परिसर में आमंत्रित किया गया है। इस अवसर पर मेमोरी टेस्ट गेम, डम सराज् गेम, डॉक्यूमेंट्री मूवी, ड्राइंग राइटिंग कार्नर, लेटर टू पेरेन्ट्स सहित अन्य गतिविधियां आयोजित की जाएगीं। 
कैम्पिंग पॉलिसी में प्रदेश की 80 साइटस का चिन्हांकन - पर्यटन मंत्री श्री बघेल 
साँची और माँडू में जल्दी शुरू होगा लाइट एण्ड साउंड शो 
रायसेन | 29-जनवरी-2019
 पर्यटन मंत्री श्री सुरेन्द्र सिंह बघेल ने भोपाल में आयोजित विभागीय समीक्षा बैठक में कहा है कि पर्यटन के क्षेत्र में एडवेंचर और वॉटर टूरिज्म की गतिविधियों का विस्तार किया जाये। उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा कैम्पिंग पॉलिसी में 80 साइटस का चिन्हांकन किया गया है। श्री बघेल ने प्रसिद्ध पर्यटन स्थल सांची और माँडू में जल्दी ही लाइट एण्ड साउण्ड शो शुरू शुरू करने के निर्देश दिये।
   प्रमुख सचिव, पर्यटन श्री हरि रंजन राव ने बैठक में प्रजन्टेशन में बताया कि टूरिज्म बोर्ड ने कैम्पिंग पॉलिसी तैयार की है। इसमें लगभग 100 और कैम्पिंग साउण्ड का चिन्हांकन होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि सिटी वॉक फेस्टिवल के अंतर्गत 11 स्थानों पर सिटी वॉक का सफल आयोजन किया गया। शीघ्र ही माँडू, पचमढ़ी और खजुराहो में गो हेरीटेज रन आयोजित की जायेगी। मध्यप्रदेश अब फिल्म निर्माताओं का पसंदीदा स्थल बनता जा रहा है। वर्तमान में प्रदेश में पॉंच फिल्मों की शूटिंग अलग-अलग स्थान और समय पर चल रही हैं। प्रसाद योजना के तहत ओंकारेश्वर में विभिन्न अधो-संरचना विकास के काम किये जा रहे हैं। 
   बैठक में बताया गया कि विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल खजुराहो को आइकॉनिक साइट के रूप में भारत सरकार  ने चिन्हांकित किया है। खजुराहो-नई दिल्ली रूट को उड़ान योजना में शामिल किया गया है। यूनेस्को क्रिएटिव सिटी के रूप में भोपाल को म्यूजियम, ग्वालियर को म्यूजिक, चंदेरी को टेक्सटाइल और इंदौर को क्यूजन (ब्नपेपदम बपजल) सिटी के रूप में प्रस्तावित किया गया है। बैठक में हेरिटेज संवर्धन एवं हेरिटेज सेक्टर में संभावनाएँ, कैम्पिंग पॉलिसी और विभिन्न सर्किट के अंतर्गत किये जा रहे कार्यों पर केन्द्रित प्रजन्टेशन दिया गया। प्रस्तावित नर्मदा परिक्रमा पर्यटन प्लान पर भी विमर्श किया गया। बैठक में टूरिज्म बोर्ड की अपर प्रबंध संचालक श्रीमती भावना वालिम्बे सहित टूरिज्म बोर्ड और पर्यटन निगम के अधिकारी मौजूद थे।

 

किसानों को मिलेगा कृषि यंत्रों पर बढ़ा हुआ अनुदान 
रायसेन | 21-जनवरी-2019
प्रदेश में किसानों को ट्रैक्टर, पॉवर ट्रिलर, सीड-ड्रिल, प्लाऊ, रीपर, थ्रेशर, धान ट्रांसप्लांटर सहित अन्य कृषि यंत्रों पर बढ़ा हुआ अनुदान प्रदान करने के निर्देश किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री सचिन यादव ने संबंधित अधिकारियों को दिये हैं। उल्लेखनीय है कि सबमिशन ऑन एग्रीकल्चर मशीनरी स्कीम में पहले सामान्य कृषक को 40 प्रतिशत अनुदान अधिकतम 25 हजार रुपये तक तथा अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के कृषक को 50 प्रतिशत अनुदान अधिकतम 30 हजार रुपये तक दिया जाता था। 
   अब कृषि यंत्रों पर वास्तविक मूल्य का 40 प्रतिशत अनुदान बड़े किसानों को तथा लघु, सीमान्त, महिला, अजा एवं अजजा वर्ग के किसान को वास्तविक मूल्य का 50 प्रतिशत दिया जाएगा। कृषि मंत्री श्री यादव ने बताया कि अब कम्बाइन हार्वेस्टर तथा स्ट्रा मैनेजमेंट सिस्टम जैसे बड़े कृषि यंत्रों पर भी कृषकों को अनुदान दिया जाएगा। अभी तक प्रदेश का किसान फसल निकालने के लिये अन्य प्रदेश के संसाधनों पर निर्भर रहता था। अब प्रदेश के लोगों को रोजगार मिलेगा तथा नरवाई जलाने जैसी कुप्रथा भी नियंत्रित हो सकेगी।- 
 

 

 

 

सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम के संबंध में बैठक आयोजित 

रायसेन | 07-जनवरी-2019
 स्वामी विवेकानन्द जी के जन्मदिन एवं युवा दिवस 12 जनवरी के उपलक्ष्य में सम्पूर्ण जिले में सामूहिक सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम कार्यक्रम आयोजन के संबंध में कलेक्ट्रेट कार्यालय में बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर श्रीमती एस प्रिया मिश्रा ने सभी संबंधित अधिकारियों को शासन के निर्देशानुसार सूर्य नमस्कार कार्यक्रम के आयोजन के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए। उन्होंने सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रमों में जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित करने के निर्देश दिए। सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम प्रातः 09 बजे से आयोजित किया जाएगा। 
    सामूहिक सूर्य नमस्कार जिले के सभी शासकीय तथा अशासकीय विद्यालयों, महाविद्यालयों तथा शिक्षण संस्थाओं में आयोजित किया जाएगा तथा स्वामी विवेकानंद पर केन्द्रित प्रेरणादायी शैक्षिक तथा सांस्कृतिक आयोजन भी किए जाएंगे। सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन सभी शिक्षण संस्थाओं में एक साथ एक संकेत पर किया जाएगा। जिन शिक्षण संस्थाओं में मैदान नहीं है वे अपने विद्यार्थियों के लिए निकटतम संस्था या मैदान में सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन करेंगे। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री अमनवीर सिंह बैस, संयुक्त कलेक्टर श्री एमपी बरार सहित अनेक जिला अधिकारी उपस्थित थे।
शैक्षणिक संस्थाओं के नवीनीकरण एवं मान्यता हेतु आवेदन ऑनलाइन आमंत्रित 
रायसेन | 30-दिसम्बर-2018
0
 
 
   लोक शिक्षण संचालनालय के द्वारा अशासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, हाई स्कूल सत्र 2019-20 की नवीन मान्यता एवं नवीनीकरण के लिए ऑन लाइन पोर्टल पर आवेदन आमंत्रित किए गए है। पूरी तरह भरे हुए आवेदन पांच जनवरी 2019 तक अपलोड हो जाना चाहिए। 
    ऑनलाइन पोर्टल पर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय एवं हाई स्कूल के नवीन एवं नवीनीकरण हेतु आवेदन समय सीमा में करने के पश्चात् अभिलेखों सहित नस्ती दो प्रतियों में छह जनवरी तक अनिवार्य रूप से जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जमा की जा सकती है। विलम्ब शुल्क आवेदन सहत 31 जनवरी तक अपलोड किए जा सकेते है इस प्रकार के आवेदनों पर शुल्क बीस हजार रूपए देय होगी। आवेदनकर्ताओं के द्वारा दस्तावेंजो में किसी भी प्रकार की भूल अथवा कमी रह जाती है तो इस प्रकार की सूचनाएं संबंधितों को दस जनवरी तक जिला शिक्षा अधिकारी के माध्यम से ई-मेल द्वारा संबंधितों को उपलब्ध कराई जाएगी। सूचना प्राप्ति के सात दिवस के भीतर कमियों को दूर करने हेतु अंतिम तिथि 17 जनवरी नियत की गई है। भौतिक सत्यापन एवं परीक्षण हेतु मान्यता नियमों के तहत निरीक्षण दलों की अनुशंसा सहित प्रतिवेदन संभागीय संयुक्त संचालक को भेजने के लिए अंतिम तिथि पांच फरवरी नियत की गई है। संयुक्त संचालक द्वारा प्राप्त नवीन मान्यता एवं नवीनीकरण के प्रकरणों में निर्णय लेने की मियांद बीस फरवरी तक नियत की गई है। 

आदतन अपराधियों को प्रति सप्ताह थाने में उपस्थिति दर्ज कराने के आदेश 
रायसेन | 24-दिसम्बर-2018
 
कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट द्वारा विभिन्न अपराधों में आरोपी सुनील पिता रामअवतार आयु 33 साल निवासी शिवमंदिर के पास सतलापुर थाना सतलापुर जिला रायसेन को तीन माह की अवधि तक प्रति सप्ताह नियमित रूप से थाना सतलापुर में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के आदेश दिए गए हैं। आरोपी सुनील वर्ष 2007 से लगातार आपराधिक एवं असामाजिक गतिविधियों द्वारा क्षेत्र की शांति व्यवस्था को भंग करता आ रहा है। आरोपी के विरूद्ध विभिन्न अपराधों में आपराधिक प्रकरण पंजीबद्ध है। तीन माह तक प्रति सप्ताह नियमित रूप से थाना सतलापुर में उपस्थिति दर्ज नहीं कराने एवं अन्य अपराध कारित करने की स्थिति में आरोपी सुनील के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही करने के आदेश थाना प्रभारी सतलापुर को दिए गए हैं। 
    इसी प्रकार विभिन्न अपराधों में आरोपी महेश पाल पिता घूड़ेलाल उर्फ गंगाराम आयु 45 साल निवासी ग्राम दाहोद थाना नूरगंज जिला रायसेन को तीन माह की अवधि तक प्रति सप्ताह नियमित रूप से थाना नूरगंज में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के आदेश दिए गए हैं। आरोपी महेश पाल वर्ष 2013 से लगातार आपराधिक एवं असामाजिक गतिविधियों द्वारा क्षेत्र की शांति व्यवस्था को भंग करता आ रहा है। आरोपी के विरूद्ध विभिन्न अपराधों में आपराधिक प्रकरण पंजीबद्ध है। तीन माह तक प्रति सप्ताह नियमित रूप से थाना नूरगंज में उपस्थिति दर्ज नहीं कराने एवं अन्य अपराध कारित करने की स्थिति में आरोपी महेश पाल के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही करने के आदेश थाना प्रभारी नूरगंज को दिए गए हैं। 
मतगणना के दौरान राउण्डवार दिया जाएगा परिणाम 
रायसेन | 11-दिसम्बर-2018
 भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले के चारों विधानसभाओं के निर्वाचन की मतगणना 11 दिसम्बर को जिला मुख्यालय स्थित शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज में प्रातः 8 बजे से प्रारंभ होगी। मतगणना के दौरान प्रत्येक राउण्ड की समाप्ति पर ईवीएम मशीनों से की गई मतगणना के परिणामों की प्रेक्षक और संबंधित रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा हस्ताक्षर कर घोषणा की जायेगी। इसके साथ ही घोषणा को मतगणना कक्ष में स्थापित डिस्पले बोर्ड पर प्रदर्शित किया जायेगा। 
   राउण्डवार मतगणना परिणाम की पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से उद्घोषणा की जायेगी। राउडण्वार रिजल्ट शीट भी अभ्यर्थी और उसके अभिकर्ता को दी जायेगी और मीडिया को अवगत कराने के लिये प्रत्येक राउंड के परिणाम की प्रति मतगणना परिसर में बनाये गये मीडिया कक्ष को दी जायेगी। राउण्ड वार मतगणना परिणाम की जानकारी  रिटर्निंग अधिकारी द्वारा आयोग के काउंटिंग साफ्टवेयर पर भी अपलोड की जायेगी। आयोग द्वारा निर्देशित किया गया है कि अगले राउण्ड की गिनती तब-तक प्रारंभ नहीं होगी, जब तक पहले राउण्ड की मतगणना की गिनती समाप्त होकर उसके परिणाम डिस्प्ले पर प्रदर्शित न हो जायें। उपरोक्त सभी कार्यवाही रिटर्निंग अधिकारी द्वारा संम्पन्न की जाएगी।
विश्व दिव्यांग दिवस पर खेलकूद एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन 
रायसेन | 30-नवम्बर-2018
विश्व दिव्यांग दिवस के अवसर पर 03 दिसम्बर को प्रातः 11.30 बजे से जिला मुख्यालय रायसेन स्थित खेल स्टेडियम में दिव्यांगजनों के लिए खेलकूद एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया है। खेलकूद प्रतियोगिताओं के अंतर्गत कुर्सी दौड़, 100 मीटर दौड़, बास्केट में बॉल डालना, रंगोली, चित्रकला आदि प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी। इसी प्रकार सांस्कृतिक कार्यक्रमों के तहत एकल नृत्य, सामूहिक संगीत (गान) एवं वादन कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। 
जिला चिकित्सालय में स्वास्थ्य शिविर
   विश्व दिव्यांग दिवस के अवसर पर 03 दिसम्बर को दिव्यांगों के स्वास्थ्य परीक्षण, दिव्यांग प्रमाण पत्र एवं यूडीआईडी के लिए जिला चिकित्सालय में विशेष शिविर का आयोजन किया जाएगा। 
नेशनल मीडिया अवार्ड के लिये प्रविष्टियां आमंत्रित 
रायसेन | 24-नवम्बर-2018
 
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मीडिया के लिये 4 श्रेणी में पुरस्कार के लिये 30 नवम्बर 2018 तक प्रविष्टियां आमंत्रित की गई हैं। मीडिया समूह की निर्वाचक सहभागिता, सुगम मतदान हेतु मतदाता जागरूकता, निर्वाचन प्रणाली के संबंध में मतदाताओं की शिक्षा और आम-जनता के बीच मतदाता जागरूकता संबंधी कार्यो के आधार पर प्रिन्ट मीडिया, इलेक्ट्रानिक, रेडियो और सोशल मीडिया द्वारा विशेष कार्य करने पर यह पुरस्कार प्रदान किये जायेंगे।
    पुरस्कार के लिये प्रविष्टियाँ श्री पवन दीवान अपर सचिव (संचार) भारत निर्वाचन आयोग अशोका रोड नई दिल्ली को 30 नवम्बर 2018 तक पहुंच जाना चाहिये। प्रविष्टियों में नाम, पता, फोन, फैक्स नम्बर और ई-मेल एड्रेस अवश्य लिखा हो। राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को यह पुरस्कार प्रदान किये जायेंगे।
दिव्यांग मतदाताओं को मतदान हेतु सुविधाएं 
रायसेन | 17-नवम्बर-2018
0
 
 भारत निर्वाचन आयोग के निर्देषों की जानकारी देते हुए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती एस प्रिया मिश्रा ने बताया कि मतदान के दिन दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिए ट्राइसाइकिल, व्हील चेयर या अन्य वाहन की व्यवस्था की जा रही है। वाहन उन्हें घर से मतदान केन्द्र तक लायेगा तथा मतदान केन्द्र के द्वार से उन्हें मतदान केन्द्र के अंदर जाने के लिए व्हील चेयर की सुविधा उपलब्ध रहेगी, ताकि वे ससम्मान अपने मताधिकार का प्रयोग कर सके। इसके लिए संबंधित दिव्यांग मतदाता को अपने बीएलओ को सूचना देना होगी, सूचना मिलने पर बीएलओ द्वारा उन्हें अलग से पास दिया जायेगा। जिसके आधार पर उन्हें ये सब सुविधा मतदान के दिन उपलब्ध होगी। 
    उन्होने बताया कि निःशक्तजनों को मतदान के दिन हरे रंग का पास दिया जायेगा तथा उसके सहयोगी को लाल रंग का पास दिया जायेगा। निःशक्त मतदाताओं को मतदान केन्द्र के अंदर जाने में भी यदि समस्या हो तो उनकी सहायता के लिए उनके एक परिवारजन को सहयोग के लिए मतदान कक्ष तक जाने की अनुमति रहेगी। साथ ही नेत्रहीन मतदाताओं के लिए ब्रेल लिपि की सुविधा भी मतदान के दौरान उपलब्ध रहेगी, ताकि वे भी अपनी पसंद के प्रत्याशी के पक्ष में बिना किसी सहारे के मतदान कर सकें।
व्यय अब्जर्वर करेंगे अभ्यर्थियों के निर्वाचन व्यय लेखा दस्तावेजों का परीक्षण 
रायसेन | 02-नवम्बर-2018
0
 
 
   भारत निर्वाचन आयोग के निर्वाचन व्यय निगरानी के निर्देशों के अंतर्गत विधानसभा चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थी को अपने निर्वाचन व्यय के लेखे की जानकारी, दिन प्रतिदिन के व्यय लेखे के रजिस्टर में दिन प्रतिदिन के आधार पर रखनी होगी। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जिले के विधानसभा क्षेत्र उदयपुरा तथा विधानसभा क्षेत्र भोजपुर के लिए श्री मनीष कुमार सिंह को एवं विधानसभा क्षेत्र सांची तथा विधानसभा क्षेत्र सिलवानी के लिए श्री राजेश कुमार को व्यय प्रेक्षक नियुक्त किया गया है।
   व्यय लेखा अब्जर्वर 16 नवम्बर, 20 नवम्बर तथा 24 नवम्बर को प्रातः 10 बजे से शाम 05 बजे तक अभ्यर्थियों द्वारा किए जा रहे निर्वाचन व्यय के लेखा रजिस्टर सहित व्यय लेखा संबंधी अन्य दस्तावेजों का परीक्षण करेंगे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती एस प्रिया मिश्रा द्वारा जिले चारों विधानसभाओं के रिटर्निंग ऑफीसर को अभ्यर्थियों के व्यय लेखा का परीक्षण सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए गए हैं।

 

 

 

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/