wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

सर्वोत्तम कृषक पुरस्कार हेतु आवेदन 30 जुलाई तक
-
भोपाल | 17-जुलाई-2018
 
 
   सर्वोत्तम कृषक को दिए जाने वाले राज्य स्तरीय, जिला स्तरीय व विकासखंड स्तरीय व्यक्तिगत पुरस्कार तथा कृषक समूह स्तर के पुरस्कार के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए है। इच्छुक व्यक्ति व समूह इसके लिए 30 जुलाई तक आवेदन जमा करा सकते हैं। कृषि, उद्यानिकी, पशु पालन, मत्स्य, रेशम व कृषि अभियांत्रिकी के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले किसानों को पुरस्कृत किया जाएगा। राज्य स्तरीय पुरस्कार के रूप में 10 किसानों को पुरस्कार दिया जाएगा, जिसमें प्रथम पुरस्कार 1 लाख रूपए व द्वितीय पुरस्कार 50 हजार रूपए का रहेगा। जिला स्तरीय पुरस्कार के रूप में 25 हजार रूपए का पुरस्कार 5 कृषकों को दिया जाएगा। विकासखंड स्तर पर 10 हजार रूपए का पुरस्कार भी 5 किसानों को दिया जाएगा।
15 अगस्त (स्वतंत्रता दिवस) पूर्व परंपराओं और गरिमामय पूर्वक मनाया जायेगा 
मुख्य आयोजन की व्यवस्थाएं समयबद्ध सुनिश्चित करें - संभागायुक्त श्री कियावत 
भोपाल | 11-जुलाई-2018
0
 
 
 
 
   
 
   15 अगस्त (स्वतंत्रता दिवस) का मुख्य समारोह पूर्व परंपराओं का पालन करते हुए गरिमामय पूर्वक मनाया जायेगा। आयोजन की व्यवस्था से जुड़े सभी विभाग पूरी सजगता तथा समय सीमा में उन्हें सौंपे गये कार्य पूर्ण करें। उक्ताशय के निर्देश भोपाल संभागायुक्त श्री कवीन्द्र कियावत ने आज 15 अगस्त के मुख्य आयोजन की तैयारियों संबंधी समीक्षा बैठक में दिए।  
    संभागायुक्त ने निर्देश दिए हैं कि समारोह स्थल पर आने वालों की संख्या का पूर्व आंकलन कर बैठक व्यवस्था सुनिश्चित की जाये और सभी तैयारियां वर्षा को ध्यान में रखते हुए की जाना आवश्यक है। संभागायुक्त ने कहा कि जिला प्रशासन, लोक निर्माण, नगर निगम, चिकित्सा, विद्युत, विशेष सुरक्षा बल, पुलिस और जनसम्पर्क जैसे विभागों की इस आयोजन में महती भूमिका है। उन्होंने कहा कि आगंतुकों को आगमन, बैठने का स्थान और कार्यक्रम को देखने की व्यवस्था की जाना सर्वाधिक महत्वपूर्ण है। 
    श्री कियावत ने 13 अगस्त को (फायनल रिहर्सल के पूर्व) संबंधित विभागीय अधिकारियों से स्थल निरीक्षण सहित कार्यपूर्णता की रिपोर्ट चाही है। उन्होंने कहा कि सैनानी, 7वीं वाहिनी विभिन्न विभागों के मध्य समन्वयक का कार्य करेंगे। बैठक में कलेक्टर डॉ. सुदाम खाडे, आई.जी. श्री जयदीप प्रसाद, आयुक्त नगर निगम श्री अविनाश लवानियां, निदेशक दूरदर्शन डॉ. संजय सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
महामहिम राज्यपाल का दौरा कार्यक्रम 
रायसेन | 10-जुलाई-2018
0
 
 
 
 
    महामहिम राज्यपाल श्रीमती आनंदी बेन पटेल 11 जुलाई को जिले में एक दिवसीय भ्रमण पर रहेंगी। महामहिम राज्यपाल प्रातः 10 बजे राजभवन से प्रस्थान कर प्रातः 11 बजे मंडकांसिया पहुचेंगी तथा डेरी एवं क्रॉसब्रीडिंग कार्यक्रम भ्रमण एवं चर्चा करेगी। इसके पश्चात प्रातः 11.20 बजे मंडकांसिया से प्रस्थान कर दोपहर 12 बजे धामधूसर पहुचेंगी तथा मनरेगा प्लांटेशन एवं स्व-सहायता समूह के कार्यक्रम में शामिल होंगी। महामहिम राज्यपाल दोपहर 12.30 बजे धामधूसर से प्रस्थान कर दोपहर 01.15 बजे भीम बैठिका पहुचेंगी। इसके पश्चात अपरान्ह 03 बजे से अपरान्ह 03.30 बजे तक रेडक्रास एवं अन्य एसोसिएशन के साथ चर्चा करेंगी एवं अपरान्ह 03.30 बजे से शाम 04.15 बजे तक लाभार्थियों से चर्चा करेंगी। महामहिम राज्यपाल शाम 04.15 बजे भीम बैठिका से प्रस्थान कर शाम 05 बजे मण्डीदीप पहुचेंगी तथा युवा उद्यमी योजना के अंतर्गत थर्मोकॉल शीट उद्योग का भ्रमण एवं चर्चा करेंगी। इसके पश्चात वे शाम 05.20 बजे भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगी। 
जैविक खेती की उन्नत तकनीकों का प्रयोग कर खेती को बनाया लाभ का व्यवसाय "सफलता की कहानी"
भोपाल | 09-जुलाई-2018
0
 
 
 
 
 
 
   श्री मनोहर पाटीदार निवासी परवलिया सड़क विकास खण्ड फंदा विगत 18 वर्षों से स्वयं के पाटीदार फार्म हाउस में जैविक खेती की उन्नत तकनीकों का प्रयोग कर विभिन्न प्रकार की फसलों का रिकार्ड तोड़ उत्पादन कर रहे हैं। वे बताते हैं कि म.प्र. शासन की कृषक कल्याण योजनाओं के अंतर्गत प्राप्त प्रशिक्षण एवं अन्य लाभकारी योजनाओं द्वारा समय-समय पर प्राप्त अनुदान के फलस्वरूप ही आज मैं एक सम्पन्न और सम्मानित कृषक के रूप में पहचाना जाता हूँ। 
   श्री पाटीदार को 16 से 18 मार्च 2018 में दिल्ली में आयोजित कृषि उन्नति मेला में भारत शासन के कृषि मंत्री श्री राधा मोहन सिंह द्वारा कृषि एवं संबद्ध उद्यम में नवीन प्रौद्योगिकियों को अपना कर उच्च उत्पादकता व आय प्राप्त कर कृषि को लाभ का व्यवसाय बनाने हेतु सम्मानित किया गया। इसके अतिरिक्त विगत 10 वर्षों में कई अवसरों पर सम्मानित होकर जिला व प्रदेश का नाम रोशन किया। 
   श्री पाटीदार बताते हैं कि 30 एकड़ के फार्म हाउस में गेहूँ, चना, सरसों, मक्का, मूंगफली, आम, चीकू, अंजीर, सिंदूर, हल्दी, मिर्ची एवं गुलाब व अन्य फूलों की नए-नए प्रयोग कर जैविक खेती मेरे द्वारा करते हुए अधिकतम उत्पादन प्राप्त भी किया और अधिकतम लाभ कमाया गया है। आज की स्थिति में, मैं कई लोगों को रोजगार भी प्रदान कर रहा हूँ। 
   श्री पाटीदार कहते हैं कि कृषि विभाग द्वारा संचालित योजनाओं कृषक पाठशाला, एवं वर्तमान में खेत पाठशाला का आयोजन भी फार्म हाउस में किया जाकर कृषकों को प्रशिक्षण एवं समझाईश द्वारा जैविक खेती के प्रति जागरूक और प्रेरित किया जाता है। उल्लेखनीय है कि पाटीदार फार्म हाउस में 3 एकड़ में गुलाब व अन्य फूलों की खेती केवल परमार्थ के लिए ही की जाती है। फूलों को बेचा नहीं जाता है।    
   श्री पाटीदार मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का आभार प्रदर्शन करते हुए कहते हैं कि म.प्र. शासन की कृषक कल्याण योजनाओं के कारण ही आज प्रदेश का किसान निरन्तर प्रगति की ओर अग्रसर है एवं आर्थिक रूप से सम्पन्न है। वे कहते हैं कि मैं सभी किसान भाइयों से कहना चाहूँगा कि वे आगे आकर शासन की लाभकारी योजनाओं का लाभ लेते हुए कृषि उत्पादकता बढ़ाएं और आर्थिक रूप से सम्पन्न बनें।
11 जुलाई से 24 जुलाई तक जनसंख्या पखवाड़ा मनाया जायेगा 
भोपाल | 06-जुलाई-2018
0
 
 
 
 
 
    विश्व जनसंख्या दिवस पर 11 जुलाई से 24 जुलाई तक जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा मनाया जायेगा। पखवाड़े के दौरान परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत योग्य दम्पतियों से संपर्क कर परिवार नियोजन के लिए एएनएम, आशा द्वारा प्रेरित किया जायेगा। गृह भेंट के समय योग्य दम्पति को परिवार नियोजन के स्थाई अस्थाई साधनों के उपयोग बताते हुए बच्चों के जन्म के बीच अंतर रखने के लिए प्रेरित करेंगे। पखवाड़े के साथ साथ ऐसे ही परिवार के दम्पतियों से संपर्क कर दो बच्चों पर महिला नसबंदी एवं पुरूष नसबंदी ऑपरेशन कराने पर प्रेरणा योजना के बारे में बताया जायेगा। 
 
 

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/