wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

 

लोकसभा चुनाव : स्वयं के सोशल मीडिया एकाउंट पर पोस्ट किये गये फोटो, वीडियो मैसेज और कमेंट्स के प्रमाणन की आवश्यकता नहीं 
ई-पेपर को जारी किये जाने वाले विज्ञापनों का प्रमाणन जरूरी 
जबलपुर | 15-मार्च-2019
  भारत निर्वाचन आयोग ने स्पष्ट किया है कि चुनाव प्रचार अभियान के दौरान वेबसाईट, ब्लाँग अथवा ट्विटर, फेसबुक जैसे स्वयं के सोशल मीडिया एकाउंट पर पोस्ट और अपलोड की जाने वाली राजनैतिक सामग्री मसलन मैसेज, कमेंट्स, फोटो एवं वीडियो का पूर्व प्रमाणन कराने की आवश्यकता नहीं होगी। 
    आयोग ने कहा कि यदि कोई राजनैतिक दल अथवा उम्मीदवार भी स्वयं के ब्लॉग, वेबसाईट अथवा सोशल मीडिया एकाउंट पर इस तरह की सामग्री चुनाव प्रचार अभियान के दौरान पोस्ट या अपलोड करता है तो उसे राजनैतिक विज्ञापन नहीं माना जायेगा और इसके लिए उसे मीडिया सर्टिफिकेशन एण्ड मॉनीटरिंग कमेटी से प्री-सर्टिफिकेशन की आवश्यकता नहीं होगी। 
महिला दिवस पर खादी बोर्ड ने दी वस्त्र विक्रय में छूट 
जबलपुर | 09-मार्च-2019
 मध्यप्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर दो दिन के लिये राज्य के सभी 14 एम्पोरियम में उपलब्ध वस्त्रों पर छूट प्रदान की है। इस दौरान पूर्व में लागू 20 प्रतिशत छूट के अलावा 10 प्रतिशत अतिरिक्त छूट दी जा रही है। भोपाल में बोर्ड के न्यू मार्केट, चित्तौड़ काम्पलेक्स, जोन-1 महाराणा प्रताप नगर, रवि शंकर मार्केट, गौहर महल और हमीदिया रोड और अल्पना तिराहा के पास एम्पोरियम पर खादी वस्त्रों के साथ ही विंध्या वैली ब्रॉण्ड के सभी उत्पाद पर 9 मार्च तक 20 प्रतिशत छूट मिलेगी।
 
कृषि क्षेत्र में क्रांति की शुरूआत है फसल ऋण माफी योजना – मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ 
हरदा जिले में 15 हजार से अधिक किसानों का 31 करोड़ कर्ज माफ, मुख्यमंत्री ने टिमरनी में किया 42 करोड़ के कार्यों का शिलान्यास-लोकार्पण 
जबलपुर | 01-03-2019
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने कहा है कि किसानों की ऋण माफी योजना कृषि क्षेत्र में सुधार की दिशा में एक क्रांति की शुरूआत है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनका सपना है कि वे आने वाले समय में किसानों के चेहरे पर मुस्कान देखें। श्री नाथ आज हरदा जिले के टिमरनी में जय किसान फसल ऋण माफी कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने टिमरनी में 42 करोड़ 90 लाख से अधिक के 13 निर्माण कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण भी किया।
    मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने कहा कि किसान के जन्म के साथ ही कर्ज जुड़ जाता है और मृत्यु पर्यन्त तक साथ रहता है। उन्होंने कहा कि कर्ज माफी से अर्थ-व्यवस्था में सुधार होगा। उन्होंने बताया कि आने वाले पाँच दिन में 25 लाख किसानों के 2 लाख रुपये तक के कर्ज माफ होने जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने शपथ ग्रहण करते ही सबसे पहले 55 लाख किसानों की कर्ज माफी की फाइल पर हस्ताक्षर किये। उन्होंने कहा कि बढ़ता हुआ कृषि उत्पादन हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती है। कृषि उत्पादन का किसानों को उचित मूल्य मिले एवं कृषि क्षेत्र में सुधार हो, यह हमारी प्राथमिकता है।
जर्मन स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के साइंटिस्ट ने खेल प्रशिक्षकों को दी एडवांस ट्रेनिंग 
जबलपुर | 21-फरवरी-2019
  खेल अकादमियों के प्रशिक्षकों को टी.टी. नगर स्टेडियम में जर्मन स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी कलोन के साइंटिस्ट डॉ. पेट्रा बॉल्सिफेन और स्टीफन स्नाइडर तथा मुंबई की साइकोलाजिस्ट सुश्री मुगध बावरे द्वारा ‘एडवांस स्पोर्ट्स ट्रेनिंग’ दी गई। संचालक खेल और युवा कल्याण डॉ. एस.एल. थाउसेन की पहल पर आयोजित तीन दिवसीय वर्कशॉप में खेल विभाग के खेल प्रशिक्षकों, फिजियोथेरेपिस्ट, फीजियोलाजिस्ट और संबंधित अधिकारी शामिल हुए।
    वर्कशाप में खेलों में आधुनिक तकनीक के इस्तेमाल से होने वाले बदलाव के संबंध में खेल प्रशिक्षकों को ट्रेनिंग दी गई। आधुनिक उपकरणों के माध्यम से फीजियो सेंटर में प्रशिक्षार्थियों को प्रेक्टिकल ट्रेनिंग भी दी गई।
    वर्कशाप के अंतिम दिन संचालक खेल और युवा कल्याण डॉ. एस.एल. थाउसेन ने प्रशिक्षणार्थियों के बीच पहुंचकर उनका मार्गदर्शन किया। उन्होंने बताया कि कोच डेवलपमेंट प्रोग्राम के अंतर्गत इस ट्रेनिंग का उद्देश्य प्रशिक्षकों को ऐसी जानकारियों से अपडेट करना है, जो खिलाड़ियों के परफॉर्मेंस के लिए आवश्यक है। उन्होंने उम्मीद की कि यह ट्रेनिंग खेल प्रशिक्षकों को अच्छे खिलाड़ी तैयार करने में मददगार होगी।
समर्थन मूल्य पर विक्रय की गई धान का भुगतान शीघ्र होगा 
धन की कमी नहीं 
जबलपुर | 15-फरवरी-2019
ज्य सरकार ने संभाग के बालाघाट, जबलपुर और सिवनी जिलों में सॉफ्टवेयर में तकनीकी कारणों से समर्थन मूल्य पर उपार्जित धान के विक्रय मूल्य का किसानों को भुगतान में आ रही समस्या का निराकरण किया है। राज्य शासन के निर्णयानुसार अब मध्यप्रदेश स्टेट सिविल सप्लाईज कार्पोरेशन और राज्य सहकारी विपणन संघ के जिला अधिकारियों के माध्यम से किसानों को भुगतान की व्यवस्था की गई है। धन की कमी नहीं है। किसानों के खाते में राशि का भुगतान 15 फरवरी से प्रारंभ कर दिया जाएगा। आगामी कुछ दिनों में शीघ्रता से उनकी राशि खाते में पहुंच जाएगी।
    संभागायुक्त राजेश बहुगुणा ने बताया कि किसानों को भुगतान के लिए उपार्जन एजेंसियों मध्यप्रदेश राज्य सहकारी विपणन संघ और मध्यप्रदेश स्टेट सिविल सप्लाईज कार्पोरेशन के पास पर्याप्त राशि उपलब्ध है एवं भुगतान के लिए प्रतिदिन की आवश्यकता के हिसाब से राशि राज्य स्तर से जिला कार्यालयों को हस्तांतरित की जाती रहेगी। 
        संभागायुक्त ने जिला कलेक्टर तथा सम्बन्धित जिला अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि किसानों को एसएमएस के माध्यम से सूचित किया जाए। 
    समर्थन मूल्य पर खरीदी गई धान के भुगतान के लिए जबलपुर, बालाघाट और सिवनी जिलों में साफ्टवेयर में तकनीकी कारणों से दिक्कत आ रही थी।  उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश शासन द्वारा प्रदेश के किसानों से रिकार्ड मात्रा 21 लाख मैट्रिक टन धान का समर्थन मूल्य पर उपार्जन किया गया है। इस उर्पाजन की कार्यवाही में राज्य सरकार द्वारा 3675 करोड़ रूपये का भुगतान किसानों को किया जा रहा है।
बरगी बांध से पानी छोड़ने की सूचना 48 घंटे पहले देना जरूरी 
कलेक्टर ने जारी किया आदेश 
जबलपुर | 07-फरवरी-2019
 कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्रीमती छवि भारद्वाज ने जन सामान्य की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए भविष्य में बरगी बांध से जल छोड़ने की सूचना 48 घंटे पहले समाचार माध्यमों, जिला कार्यालय, पुलिस कंट्रोल रूम एवं कमांडेंट होमगार्ड को अनिवार्यत: देने संबंधी आदेश जारी किया है। 
    कलेक्टर ने मुख्य अभियंता रानी अवंती बाई लोधी सागर परियोजना बरगी हिल्स और अधीक्षण यंत्री म.प्र. जल विद्युत उत्पादन कंपनी संधारण एवं संधारण बरगी नगर को निर्देशित किया है कि वे बरगी बांध से पानी छोड़ने के पूर्व नर्मदा नदी के समस्त घाटों पर आमजन को सूचना देने हेतु कर्मचारियों की तैनाती करेंगे और जरूरी स्थानों में सूचना फलक भी लगवाना सुनिश्चित करेंगे।  कलेक्टर ने यह आदेश जान-माल की क्षति को रोकने व बरगी बांध से नर्मदा में पानी छोड़ने की वजह से बढ़ने वाले जल स्तर के कारण होने वाली दुर्घटनाओं के मद्देनजर जारी किया है।
 
फर्स्ट स्टेप स्कूल के संचालन पर रोक 
जबलपुर | 29-जनवरी-2019
 कलेक्टर श्रीमती छवि भारद्वाज ने मीजल्स - रूबेला अभियान में असहयोग करने तथा  स्कूल पहुंची स्वास्थ विभाग की टीम को बच्चों को एम आर के टीके लगाने से मना करने पर बाबूराव परांजपे वार्ड,  आदर्श नगर स्थित फर्स्ट स्टेप स्कूल के संचालन पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है। इस संस्था में 23 जनवरी को स्वास्थ्य विभाग की टीम बच्चों को एम आर के टीके लगाने पहुंची थी। कलेक्टर ने यह कार्यवाही मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के प्रतिवेदन के आधार पर की है। बारे में आदेश भी जारी कर दिया गया है।

 

 

 

युवा विवेकानंद के जीवन दर्शन को आत्मसात् करें – महापौर 
जबलपुर | 20-जनवरी-2019
   नेहरू युवा केंद्र द्वारा आयोजित राष्ट्रीय युवा सप्ताह के समापन समारोह एवं पुरस्कार वितरण में मुख्य अतिथि की आसंदी से बोलते हुए महापौर डॉ. स्वाति सदानंद गोडबोले ने युवाओं से आव्हान किया कि वे स्वामी विवेकानंद द्वारा दिखाए गए मार्ग पर चलकर राष्ट्र का नवनिर्माण करें।
  
 
 उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद के जीवन से भारतीयों की अनेक पीढ़ियों ने मार्गदर्शन प्राप्त किया है एवं करती रहेंगी। हमें उनकी शिक्षाओं को वर्तमान युग के अनुरूप स्वीकार करने की आवश्यकता है। इसके पूर्व उपस्थित युवाओं का स्वागत करते हुए जिला युवा समन्वयक धीरज अग्रवाल ने महापौर के समक्ष युवा सप्ताह कार्यक्रम का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। गोकलपुर स्थित पंचायती कुआं सामुदायिक भवन में राष्ट्रीय युवा सप्ताह के इस भव्य समापन कार्यक्रम में नवरंग युवा मंडल के सारंग शिवहरे, अंशुल विश्वकर्मा और हर्षिता गुप्ता ने शानदार कथक नृत्य की प्रस्तुति दी। महिमा यादव, पायल, पूजा, यशी, माधवी, दीक्षा, रक्षा आदि ने भी नृत्य और देशभक्ति गीतों की प्रस्तुति की। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर डीके खरे, श्रीमती अंजू सिंह ने भी युवाओं को संबोधित किया। तत्पश्चात युवा सप्ताह के अंतर्गत आयोजित भाषण, रंगोली, मेहंदी, केश सज्जा, पिट्टू, रस्साकशी और अनेक सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं के युवा विजेताओं को महापौर द्वारा पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने में भर्रा, गोकलपुर, उमरिया, झगरा, बेलखाड़ू, बोरिया, कुंडम आदि के युवाओ ने सहयोग प्रदान किया।संचालन नवीन शिवा और आभार प्रदर्शन अतुल पांडे ने किया।आयोजन में उमेश सबरे, माया सिंह, मीना सिंह आदि ने सहयोग प्रदान किया।

 

 

पोषण संवाद सह स्नेह सम्मेलन आयोजित 

जबलपुर | 07-जनवरी-2019
 एकीकृत बाल विकास परियोजना शहरी क्रमांक तीन जबलपुर अंतर्गत पार्षद ठाडेश्वर महावर की अध्यक्षता एवं अमन प्रजापति, शंकर बेन, डॉ.बिजेन्द्र वर्मा, डॉ. महेन्द्र पाण्डे, श्रीमति राधा बेन की उपस्थिति में  परियोजना स्तरीय पोषण संवाद सह स्नेह सम्मेलन का आयोजन आंगनवाड़ी केंद्र क्रमांक 28 पर किया गया।
   इस कार्यक्रम में सर्वप्रथम परियोजना अधिकारी वीकेश कुमार राय द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित जनप्रतिनिधि, स्नेह सरोकारी, प्रतिभागी (महिला, बालक एवं बालिका) का स्वागत करते हुये ग्रोथ चार्ट के माध्यम से बच्चों के विकास (वजन वृद्वि) पर निगरानी रखने एवं हरी पट्टी, पीली पट्टी एवं लाल पट्टी की विस्तृत विवेचना करते हुये जानकारी दी गई। परियोजना अंतर्गत अतिकुपोषित 51 बच्चों को स्नेह सरोकार के माध्यम से गोद लेकर स्नेह सरोकारियों द्वारा 6 माह में सुपोषित करने का जो प्रयास किया गया वह सराहनीय रहा। सहयोगकर्ताओं के सहयोग एवं परोपकार की भावना को सम्मानित करने हेतु यह कार्यक्रम आयोजित किया गया।  
   कार्यक्रम के अध्यक्ष ठाडेश्वर महावर पार्षद द्वारा अपने उद्वबोधन में कुपोषण की स्थिति से बच्चों को बाहर लाने हेतु नशामुक्ति पर प्रयास करने हेतु मार्गदर्शन दिया गया। 
हज ट्रेनर्स के लिए 10 जनवरी 2019 तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित 
जबलपुर | 30-दिसम्बर-2018
0
 
 हज-2019 के लिये प्रदेश के हज यात्रियों को हज संबंधी प्रशिक्षण देने के लिए ट्रेनर्स के चयन हेतु 10 जनवरी 2019 तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।इच्छुक आवेदक का हज किया हुआ होना अनिवार्य होगा। इसके अतिरिक्त आवेदक को अंग्रेज़ी, उर्दू, हिन्दी भाषा का पूर्ण ज्ञान, स्थानीय भाषा/क्षेत्रीय भाषा का सम्पूर्ण ज्ञान, हज एवं उमरा का ज्ञान, शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ्य, भारी समूह को संबोधित करने एवं भाषण देने योग्य, कम्प्यूटर से संबंधित पूर्ण ज्ञान एवं धार्मिक रीतियों की जानकारी होना आवश्यक है। यह भी जरूरी है कि आवेदक की उम्र 58 वर्ष से अधिक न हो, हज संबंधी ट्रेनिंग कार्यक्रमों के लिए समय दे सकता हो। इसके अतिरिक्त आवेदक के विरूद्ध किसी प्रकार का अपराधिक प्रकरण किसी भी न्यायालय में दर्ज नहीं होना चाहिये। असिस्टेन्ट हज आफीसर, हज असिस्टेन्ट मेडीकल आफीसर एवं खादिमुल हुज्जाज हज संबंधी समस्त प्रकार का अनुभव रखने वाले आवेदकों को प्राथमिकता दी जाएगी। महिला आवेदक भी आवेदन कर सकती हैं।
सुशासन दिवस आज 
जबलपुर | 23-दिसम्बर-2018
  भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा स्थापित सुशासन के उच्चतम मापदण्डो के महत्व को प्रतिपादित करते हुए उनका जन्म दिवस 25 दिसंबर के एक दिन पूर्व 24 दिसंबर को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस अवसर पर भूतपूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के चित्र को प्रदर्शित कर सम्मान प्रकट किया जाएगा। उनके जीवंनवृत्त एवं कृत्यो के संबंध मे वक्ताओं द्वारा विचार प्रकट किए जायेगे। 
    समस्त शासकीय कार्यालयों में सुशासन दिवस पर शासकीय अधिकारी, कर्मचारी अपने अपने कार्यालयों मे 24 दिसंबर को सुशासन की शपथ ली जाएगी। 
मतगणना केन्द्रों की सीसीटीवी कैमरों से रिकॉर्डिंग होगी (विधानसभा चुनाव) 
जबलपुर | 11-दिसम्बर-2018
0
 
 भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतगणना की प्रक्रिया को और अधिक पारदर्शी बनाने के उद्देश्य से मतगणना स्थल पर सीसीटीवी कैमरों से निगरानी रखी जाकर रिकॉर्डिंग की जायेगी।
   सभी जिलों के मतगणना केंद्र परिसर में 5-5 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं ताकि कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था की स्थिति पर प्रभावी नियंत्रण किया जा सके। इसके साथ ही प्रत्येक मतगणना हॉल में 3-3 सीसीटीवी कैमरे का उपयोग किया जायेगा। इस प्रकार मतगणना प्रक्रिया की पूरी रिकॉर्डिंग सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से उपलब्ध रहेगी।
ईव्हीएम और व्हीव्हीपेट मशीनें स्ट्राँग रूम में बंद (विधानसभा चुनाव) 
जबलपुर | 30-नवम्बर-2018
0
 
 
 
   विधानसभा चुनाव के लिए कल बुधवार 28 नवंबर को हुए मतदान में इस्तेमाल की गई सभी आठों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की ईव्हीएम और व्हीव्हीपेट मशीनों को एमएलबी स्कूल में बने स्ट्राँग रूप में सुरक्षित रख दिया गया है। 
   मतदान सामग्री की वापसी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद स्ट्राँग रूप को निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षकों और उम्मीदवारों एवं राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों की मौजूदगी में सील किया गया। इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर श्रीमती छवि भारद्वाज एवं आठों विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी भी मौजूद थे। स्ट्राँग रूम को निर्वाचन आयोग के प्रेक्षकों, उम्मीदवारों, राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों की मौजूदगी में 11 दिसंबर को मतगणना प्रारंभ होने के पहले खोला जायेगा। स्ट्राँग रूम को आज सुबह-सुबह सील करने के बाद इसके चारों ओर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।  स्ट्राँग रूम के मुख्य द्वार पर भारत तिब्बत सीमा पुलिस को तैनात किया गया है। 
    ईव्हीएम और व्हीव्हीपेट मशीनों को स्ट्राँग रूम में सुरक्षित रखने के बाद सुबह 11 बजे से ऐसे सभी मतदान केन्द्रों के अभिलेखों की संवीक्षा की गई जहां औसत से 15 प्रतिशत अधिक या कम मतदान हुआ है अथवा जहां मतदान को लेकर शिकायतें प्राप्त हुई थी। एमएलबी स्कूल के कक्ष में हुई संवीक्षा में निर्वाचन आयोग के प्रेक्षक, जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर श्रीमती छवि भारद्वाज, उप जिला निर्वाचन अधिकारी नमरूशिवाय अरजरिया, आठों विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी तथा उम्मीदवार एवं उनके निर्वाचन अभिकर्त्ता मौजूद थे।
ईव्हीएम और व्हीव्हीपेट मशीनें स्ट्राँग रूम में बंद (विधानसभा चुनाव) 
जबलपुर | 29-नवम्बर-2018
0
 
  विधानसभा चुनाव के लिए कल बुधवार 28 नवंबर को हुए मतदान में इस्तेमाल की गई सभी आठों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की ईव्हीएम और व्हीव्हीपेट मशीनों को एमएलबी स्कूल में बने स्ट्राँग रूप में सुरक्षित रख दिया गया है। 
   मतदान सामग्री की वापसी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद स्ट्राँग रूप को निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षकों और उम्मीदवारों एवं राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों की मौजूदगी में सील किया गया। इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर श्रीमती छवि भारद्वाज एवं आठों विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी भी मौजूद थे। स्ट्राँग रूम को निर्वाचन आयोग के प्रेक्षकों, उम्मीदवारों, राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों की मौजूदगी में 11 दिसंबर को मतगणना प्रारंभ होने के पहले खोला जायेगा। स्ट्राँग रूम को आज सुबह-सुबह सील करने के बाद इसके चारों ओर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।  स्ट्राँग रूम के मुख्य द्वार पर भारत तिब्बत सीमा पुलिस को तैनात किया गया है। 
    ईव्हीएम और व्हीव्हीपेट मशीनों को स्ट्राँग रूम में सुरक्षित रखने के बाद सुबह 11 बजे से ऐसे सभी मतदान केन्द्रों के अभिलेखों की संवीक्षा की गई जहां औसत से 15 प्रतिशत अधिक या कम मतदान हुआ है अथवा जहां मतदान को लेकर शिकायतें प्राप्त हुई थी। एमएलबी स्कूल के कक्ष में हुई संवीक्षा में निर्वाचन आयोग के प्रेक्षक, जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर श्रीमती छवि भारद्वाज, उप जिला निर्वाचन अधिकारी नमरूशिवाय अरजरिया, आठों विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी तथा उम्मीदवार एवं उनके निर्वाचन अभिकर्त्ता मौजूद थे।
मतदान के दिन हर घण्टे मिलेगी मतदान प्रतिशत की जानकारी 
जबलपुर | 24-नवम्बर-2018
 
 विधानसभा निर्वाचन 2018 में मतदान केन्द्रों पर होने वाले मतदान के प्रतिशत की जानकारी आमजन को उपलब्ध कराये जाने के उद्देश्य से मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा मत प्रतिशत मोबाईल एप तैयार किया गया है। एप का उपयोग पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी क्रमांक-1 एवं सेक्टर ऑफिसर द्वारा किया जायेगा। एंड्रॉइड फोन के प्लेस्टोर में जाकर एप डाउनलोड कर उपयोगकर्ता को अपने मोबाईल नम्बर से लॉगिन करना होगा। प्रत्येक पीठासीन अधिकारी/मतदान अधिकारी क्रमांक-1 के मोबाईल नम्बर की मेपिंग उनके मतदान केन्द्र से की जायेगी। इस प्रकार प्रत्येक मतदान केन्द्र हेतु पंजीकृत मोबाईल नम्बर से ही इस एप का उपयोग किया जा सकेगा।
   मतदान दिवस को संबंधित पीठासीन अधिकारी या मतदान अधिकारी क्रमांक-1 अथवा सेक्टर मजिस्ट्रेट द्वारा मतदान प्रारंभ होने के पश्चात प्रत्येक घंटे, प्रारंभ से 9 बजे, 10 बजे, 11 बजे, 12 बजे, 1 बजे, 2 बजे, 3 बजे, 4 बजे, 5 बजे एवं अंतिम रूप से अपने मतदान केन्द्रों पर मतदान करने वाले पुरूष एवं महिला मतदाता की संख्यात्मक जानकारी दर्ज कर भेजी जायेगी, जो भोपाल मुख्यालय स्थित सर्वर में एकत्रित होगी। इस जानकारी को प्रमुख स्थानों पर मतदान प्रतिशत के रूप में प्रदर्शित किया जायेगा।
   सामान्य तौर पर मोबाईल एप ऑनलाईन मोड में कार्य करेगा, किन्तु इन्टरनेट नेटवर्क नहीं होने पर भी एसएमएस सर्विस के माध्यम से ऑफलाईन मोड में मोबाईल एप पर दर्ज डाटा भोपाल स्थित सर्वर में एकत्रित किया जा सकेगा। इस प्रकार, सभी मतदान केन्द्रों से मतदान की अद्यतन जानकारी प्राप्त हो सकेगी और आमजन को समय-समय पर मतदान से अवगत कराने में यह मोबाईल एप अत्यंत उपयोगी सिद्ध होगा।
मतदान दलों का अंतिम चरण का प्रशिक्षण प्रारंभ (विधानसभा चुनाव) 
जबलपुर | 17-नवम्बर-2018
0
 
 विधानसभा चुनाव के तहत जिले के आठों विधानसभा क्षेत्रों में नियुक्त मतदान कर्मियों का अंतिम चरण का प्रशिक्षण आज से होम साइंस कॉलेज और मॉडल हाई स्कूल में प्रारंभ हुआ। पहले दिन आज विधानसभा क्षेत्र पाटन और विधानसभा क्षेत्र बरगी के मतदान दलों में नियुक्त 2 हजार 596 कर्मियों को दो पालियों में प्रशिक्षण दिया गया। मतदान कर्मियों को ये प्रशिक्षण होम साइंस कॉलेज और मॉडल स्कूल के 15-15 कक्षों में दिया जा रहा है। 
   जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर श्रीमती छवि भारद्वाज आज दोनों प्रशिक्षण स्थल पहुंचकर मतदान कर्मियों को दिये जा रहे प्रशिक्षण का जायजा लिया। प्रशिक्षण में मतदान कर्मियों को मतदान के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों की जानकारी दी गई तथा निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों से अवगत कराया गया।  मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण मास्टर ट्रेनर्स द्वारा दिया जा रहा है।
विधानसभावार फेसिलिटेशन सेंटर स्थापित-
   मतदान दलों में नियुक्त कर्मियों को डाक मतपत्र के माध्यम से मताधिकार का इस्तेमाल करने की सुविधा देने हेतु प्रशिक्षण स्थलों पर विधानसभावार फेसिलिटेशन सेंटर (सुविधा केन्द्र) भी स्थापित किये गये हैं। मतदान कर्मी 20 नवंबर तक इन फेसिलिटेशन सेंटर पर डाक मतपत्र से मतदान कर सकेंगे। ऐसे मतदान कर्मी जिन्होंने डाक मतपत्र जारी करने के लिए अभी तक आवेदन नहीं किया वे इन सुविधा केन्द्रों में निर्धारित प्रारूप में अपना आवेदन भी दे सकेंगे।
जबलपुर पूर्व और उत्तर के मतदान दलों का प्रशिक्षण आज-
   मतदान दलों के अंतिम चरण के प्रशिक्षण के तहत कल रविवार 18 नवंबर को विधानसभा क्षेत्र जबलपुर पूर्व और विधानसभा क्षेत्र जबलपुर उत्तर के मतदान दलों में नियुक्त कर्मचारियों-अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जायेगा। प्रशिक्षण दो पालियों में सुबह 9.30 बजे से दोपहर एक बजे तक तथा दोपहर 1.30 बजे से शाम 5 बजे तक होम साइंस कॉलेज और मॉडल स्कूल में ही होगा। प्रशिक्षण में मतदान दलों के पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी क्रमांक-एक, मतदान अधिकारी क्रमांक-दो एवं मतदान अधिकारी क्रमांक-तीन एक साथ शामिल होंगे।

 

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/