wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

 

 
25 जनवरी तक होगा मूंग, उड़द, मूँगफली, तिल एवं रामतिल का उपार्जन 
सागर | 20-जनवरी-2019
 

 

 प्रदेश में खरीफ वर्ष 2018 में मूंग, उड़द, मूँगफली, तिल एवं रामतिल की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी (उपार्जन) की अवधि 19 जनवरी से बढ़ाकर 25 जनवरी 2019 कर दी गयी है। किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग द्वारा समस्त जिला कलेक्टरों को इस आशय का आदेश जारी किया गया।

 

 

पत्रकारों को निजी बस यात्रा के लिए सुविधाएँ देने पर विचार 

प्रदेश में राजस्व न्यायालय 16 फरवरी से शुरू होंगे : राजस्व मंत्री श्री राजपूत 
सागर | 07-जनवरी-2019
 
 राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविन्द सिंह राजपूत ने कहा कि राज्य में निजी बसों में  पत्रकारों को आवश्यक सुविधाएँ देने पर विचार किया जाएगा। पूर्व में मध्यप्रदेश में राज्य परिवहन निगम की बसों में  पत्रकारों को सीट आरक्षण और यात्रा में रियायत मिलती थी। चूँकि निगम बंद हो चुका है, इसलिये निजी बसों में  पत्रकारों को सुविधाएँ देने पर विचार करेंगे। इस संबंध में विचार-विमर्श कर शीघ्र ही निर्णय लिया जाएगा। मंत्री श्री राजपूत आज स्वराज एक्सप्रेस टीवी चैनल द्वारा आयोजित नव वर्ष मिलन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। मंत्री श्री राजपूत ने कहा वर्तमान में ग्रामों से कस्बों के बीच परिवहन सुविधा में कुछ कमियाँ हैं जिन्हें दूर किया जाएगा। शहरों के साथ ही ग्रामीण परिवहन पर फोकस करेंगे। इसी तरह बड़े नगरों के मध्य रात्रिकालीन बसें भी चलेंगी। परिवहन मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि ग्वालियर मेले में  वाहनों पर  रोड टैक्स छूट 50 प्रतिशत  रहेगी। 
   मंत्री श्री राजपूत ने कहा है कि प्रदेश में जनता की राजस्व संबंधी समस्याएँ सुलझाने के लिये 16 फरवरी से राजस्व न्यायालय कार्य करेंगे। इसके साथ ही अतिक्रमण हटाने पर भी ध्यान दिया जाएगा। राजस्व अमले को अधिक सक्षम बनाने पर ध्यान देंगे और प्रत्येक स्तर पर भ्रष्टाचार पर रोक भी लगेगी। भ्रष्ट आचरण को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। 
   नव वर्ष मिलन कार्यक्रम में स्वराज एक्सप्रेस टीवी चैनल के विभिन्न नगरों से आए प्रतिनिधि उपस्थित थे। प्रारंभ में चैनल की ओर से श्री एस.पी. त्रिपाठी ने मंत्री श्री राजपूत का स्वागत किया। इस अवसर पर श्री के.के. अग्निहोत्री, श्री अनिल सिंह कुशवाह और चैनल के अन्य सहयोगी उपस्थित थे।
हज ट्रेनर्स के लिए 10 जनवरी 2019 तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित 
सागर | 30-दिसम्बर-2018
 
 हज-2019 के लिये प्रदेश के हज यात्रियों को हज संबंधी प्रशिक्षण देने के लिए ट्रेनर्स के चयन हेतु 10 जनवरी 2019 तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। 
   इच्छुक आवेदक का हज किया हुआ होना अनिवार्य होगा। इसके अतिरिक्त आवेदक को अंग्रेज़ी, उर्दू, हिन्दी भाषा का पूर्ण ज्ञान, स्थानीय भाषा/क्षेत्रीय भाषा का सम्पूर्ण ज्ञान, हज एवं उमरा का ज्ञान, शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ्य, भारी समूह को संबोधित करने एवं भाषण देने योग्य, कम्प्यूटर से संबंधित पूर्ण ज्ञान एवं धार्मिक रीतियों की जानकारी होना आवश्यक है। यह भी जरूरी है कि आवेदक की उम्र 58 वर्ष से अधिक न हो, हज संबंधी ट्रेनिंग कार्यक्रमों के लिए समय दे सकता हो। इसके अतिरिक्त आवेदक के विरूद्ध किसी प्रकार का अपराधिक प्रकरण किसी भी न्यायालय में दर्ज नहीं होना चाहिये। असिस्टेन्ट हज आफीसर, हज असिस्टेन्ट मेडीकल आफीसर एवं खादिमुल हुज्जाज हज संबंधी समस्त प्रकार का अनुभव रखने वाले आवेदकों को प्राथमिकता दी जाएगी। महिला आवेदक भी आवेदन कर सकती हैं।                                               
अनुभूति कार्यक्रम आज 
सागर | 24-दिसम्बर-2018
 क्षेत्रीय प्रबंधक, म.प्र. ईको पर्यटन विकास बोर्ड एवं वनमंडल अधिकारी, दक्षिण सागर ने बताया कि मध्यप्रदेश ईको पर्यटन विकास बोर्ड द्वारा प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी अनुभूति कार्यक्रम 24 दिसंबर को सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक बायो ईको पार्क, पथरिया जाट विश्वविद्यालय घाटी के नीचे, सागर रहली रोड़ में आयोजन किया गया है। कार्यक्रम में स्कूली विद्यार्थियों में वन, वन्यप्राणी एवं पर्यावरण संरक्षण के प्रति संवेदनशीलता विकसित करने हेतु आयोजित किया गया है।            
"मानव अधिकार दिवस’’ के अवसर पर आयोजित किया गया विधिक साक्षरता शिविर 
सागर | 11-दिसम्बर-2018
 
मध्य प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जबलपुर के निर्देशानुसार जिला न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, श्री के.पी.सिंह के मार्गदर्शन में ’’मानव अधिकार दिवस’’ के अवसर पर सोमवार को ए.डी.आर. भवन के सभाकक्ष में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया । 
     शिविर को संबोधित करते हुए श्री अनुज कुमार चन्सौरिया, जिला विधिक सहायता अधिकारी के द्वारा मानव अधिकार दिवस के पृष्ठ भूमि का रेखांकित करते हुए बताया कि, मनुष्य के सुखमय और गरिमामय पूर्ण जीवन जीने के लिए जिन अधिकारों की आवष्यकता होती है वे मानव अधिकार की श्रेणी में आते हैं तत्पश्चात् श्री एम.के.जैन, सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा ’’मानव अधिकार दिवस’’ के आयोजन एवं उद्देश्य के बारे में विस्तार पूर्वक बताया और कहा कि, मानव अधिकार के संरक्षण के लिए आवश्यक है कि, हम दूसरे के भी मानव अधिकारों को सम्मान करें। इसी प्रकार अन्य न्यायाधीश श्रीमती नीलू संजीव श्रृंगीऋषी, श्री मोहित कुमार व श्रीमती पद्मा जाटव के द्वारा एवं अधिवक्तागण के द्वारा भी मानव अधिकार पर अपने व्याख्यान दिए गए। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए माननीय जिला न्यायाधीश श्री के.पी.सिंह के द्वारा कहा गया कि, मानव अधिकार दिवस का आयोजन करना तभी सार्थक होगा जब हम मानव अधिकार से पीड़ित व्यक्तियों के अधिकारों की रक्षा करें इसके लिए आवश्यक है कि, हम सभी मिलकर इस दिशा में कार्य करें। 
    इस अवसर पर जिला न्यायालय, सागर के समस्त न्यायाधीशगण, जिला अधिवक्ता संघ सागर के पदाधिकारीगण, अधिवक्तागण व अधिक संख्या में पक्षकारगण उपस्थित रहे। जिनका आभार प्रदर्शन श्री अनुज कुमार चन्सौरिया, जिला विधिक सहायता अधिकारी के द्वारा किया गया।
विश्व एड्स दिवस के अवसर पर जन-जागरूकता रैली का आयोजन आज 
सागर | 30-नवम्बर-2018
0
 
 मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जिला सागर ने बताया कि प्रति वर्ष की भांति एक दिसंबर को विश्व एड्स दिवस के रूप में मनाया जायेगा। इसका उद्देष्य एचआईवी रोग से ग्रसित है उनकी सहायता करना और बीमारी से छुटकारा पाने के लिए ग्रसित व्यक्ति को इलाज कराने हेतु प्रेरित करना है। एक दिसंबर को जन-जागरूकता रैली का आयोजन सुबह 11 बजे जिला चिकित्सालय से बीएमसी होते हुए जिला चिकित्सालय, सागर में समाप्त होगी। डा. आईएस ठाकुर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सागर ने बताया कि आमजन में एचआईवी एड्स के बारे में जागरूकता होना चाहिए, सभी गर्भवती महिलाओं, टी.वी. के मरीजों की एचआईवी जांच अवश्य करवाना चाहिए। एचआईवी संक्रमित व्यक्तियों को छूने से, उनके साथ रहने से, साथ खाना खाने से, मच्छर के काटने से, छींकने या खांसने से संक्रमण नहीं फेलता है। एचआईवी संक्रमित व्यक्ति के साथ अच्छा व्यवहार करना चाहिये, उनसे भेदभाव नहीं करना चाहिये। एड्स से ग्रसित व्यक्ति एआरटी इलाज के सहारे लम्बे समय तक स्वस्थ्य जीवन जी सकता है।
जिला स्तरीय पुरूस्कार वितरण कार्यक्रम सम्पन्न 
सागर | 24-नवम्बर-2018
 
स्वीप प्लान के अंतर्गत कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आलोक कुमार सिंह के निर्देशन में स्वीप गतिविधियों पर आधारित भाषण, स्लोगन, रंगोली एवं चित्रकला प्रतियोगिताओं के जिलास्तरीय जिला स्तरीय पुरूस्कार वितरण एवं मतदाता जागरूकता थीम पर आधारित सांस्कृतिक संध्या का आयोजन बुन्देलखण्ड मेडीकल कॉलेज के आडिटोरियम में किया गया। 
    कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आयुक्त सह रोल प्रेक्षक श्री मनोहर दुबे ने कहा कि आप अपनी सम्पत्ति की पावर ऑफ एटार्नी उस व्यक्ति को देते हैं जिसके विषय में आपकों पता हो कि वह व्यक्ति चरित्र का अच्छा है, धोखा नहीं देगा मतदान भी एक तरीके का अभिमत है जो आप उस व्यक्ति को देते हैं जो पॉच सालो तक आपका प्रतिनिधित्व करेगा। मत देते  समय बहुत गंभीरता से विचार करना चाहिए। जितने ध्यान से आप मत देंगे उतना ही अच्छा प्रतिनिधि भी आप चुनेगे और अगर आप यह सोचते हैं कि हम मतदान नहीं करेंगे तब भी अप्रत्यक्ष रूप से अपनी पावर ऑफ एटार्नी गलत व्यक्ति को दे रहे हैं जो न चाहते हुये भी आपका प्रतिनिधि बनेगा। 
    स्टेट स्वीप आइकॉन श्री गोविंद नामदेव ने कहा संविधान ने आपको वोट डालने का अधिकार दिया है और यह अधिकार कर्तव्य के साथ आपकों दिया गया है। आपके एक वोट न डालने से उसका दोहरा असर होता है एक तो आप जिसे चुनना चाहते हैं उसका मत कम होता है और दूसरे न चुनने वाले व्यक्ति का मत बढ़ जाता है। गलत व्यक्ति के चुनने का मतलब देश सेवा या समाज सेवा नहीं होता बल्कि स्वयं सेवा होता है। कार्यक्रम को जिला स्वीप आईकॉन विष्णु पाठक एवं मीना ताई ने भी संबोधित किया। 
       सामान्य प्रेक्षक एस.के. पाण्डेय ने स्वीप टीम द्वारा किये जा रहे कार्यों के लिए शुभकामनाऐं दी। स्वीप नोडल अधिकारी अनुराग वर्मा ने कहा कि मतदान का प्रतिशत बढ़ने से स्वच्छ एवं अच्छी छवि वाले प्रतिनिधि चुनकर सामने आते हैं। जिला स्तरीय पुरूस्कार वितरण कार्यक्रम में स्कूल एवं महाविद्यालयों में विगत माह आयोजित स्लोगन, भाषण, चित्रकला एवं रंगोली प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागियों को सम्मानीय मंच द्वारा पुरूस्कार प्रदान किये गये। कमिश्नर श्री दुबे ने सांस्कृतिक प्रस्तुती देने वाली टीमों को दो-दो हजार रूपये पुरूस्कार के रूप में देने को कहा। सांस्कृतिक संध्या में मतदाता थीम पर आधारित बधाई नृत्य, ढिमारयाई, कालबेरिया नृत्य ने समा बांध दिया। कार्यक्रम में प्रेक्षक श्री आर सूदन, ऋषिकेश मोदक, अमर कुशवाहा, डी.बी. सुब्बाराव, राकेश भडडिया, विशेष रूप से उपस्थित थे। साथ ही सीईओ जिला पंचायत चंद्रशेखर शुक्ला, अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा डॉ. जी. एस. रोहित, जिला शिक्षा अधिकारी अजब सिंह ठाकुर, सहायक नोडल अधिकारी डॉ. अमर कुमार जैन, डॉ. मनीष जैन, डॉ. उमेश पटैल, एच.पी. कुर्मी, डॉ आनंद तिवारी, सर्वेश्वर उपाध्याय, आनंद मंगल बोहरे, नीलेश चौबे, उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डॉ. अरविन्द जैन तथा आभार बीएमसी डीन डॉ. जी. एस पटैल ने किया।    
शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पथरिया जाट में स्वीप के अंतर्गत कार्यक्रम सम्पन्न 
सागर | 17-नवम्बर-2018
 शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पथरिया जाट सागर में शानिवार को मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत संस्था में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें डॉ. आनंद तिवारी प्राध्यापक शा.माध्यमिक महाविद्यालय सागर द्वारा छात्रों को संबोधित करते हुये कहा कि लोकतंत्र शासन जनता का जनता द्वारा शासन का विस्तृत रूप से वर्णन कर सभी को मतदान करने का अर्थ समझाया और उन्होंने कहा कि मतदान करना महादान है। मतदान हमें त्यौहार की तरह उल्लासपूर्वक मनाना चाहिये। हमारा मतदान शत-प्रतिशत होना चाहिए। इसके पश्चात् संस्था के वरिष्ठ अध्यापक श्री आलोक कुमार बलैया द्वारा ने बताया कि जंगल में आग लग जाने पर चिड़िया अपनी चोंच में पानी भरकर जंगल की आग बुझाती है, तो उसके साथियों ने कहा कि तुम्हारे इतने पानी से क्या होगा तो उसने कहा कि जब इतिहास में नाम लिखा जायेगा कि किसने आग लगायी और किसने बुझाई तो इसमें मेरा योगदान अमिट रहेगा। इसी प्रकार प्राचार्य द्वारा बच्चों के पीडब्ल्यूडी वोटरों की जानकारी से जागरूक कराया। आंगनवाडी से आई सुश्री सुधा यादव मेडम ने भी स्कूल में स्लोगन दोहराये जैसे लोकतंत्र की सुनो पुकार मत खोना अपना अधिकार, जागरूक समय की पहचान शत-प्रतिशत हो मतदान आदि-आदि स्लोगन सुनायें।  
5 नवम्बर को शाम 6 बजे मतदान केन्द्र को दीपक श्रृंखला 
सागर | 02-नवम्बर-2018
0
 
 उप जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री तनवी हुड्डा ने बताया कि 5 नवम्बर को शाम 6 बजे मतदान केन्द्र को दीपक श्रृंखला से रोशन किये जाने है।
    आप सभी को विदित है कि 28 नवम्बर को विधानसभा निर्वाचन के लिए मतदान होना है। जिले की 8 विधानसभाओं में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए स्वीप कैलेण्डर के अनुसार 5 नवम्बर को शाम 6 बजे जिले के समस्त 2098 मतदान केन्द्रों को दीपक श्रृंखला से रोशन से एक साथ रोशन किया जाना है। इस संबंध में जिला स्तरीय मतदान केन्द्र दीप श्रृंखला रोशन कार्यक्रम शासकीय उ.मा.वि.म.ल.बा. क्र-1 में शाम 6 बजे आयोजित किया गया है। 
    उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि आपके अधीनस्थ जो शासकीय भवन मतदान केन्द्र है उसे उपरोक्त दिनांक समय में दीप श्रृंखला से रोशन करें एवं प्रतिवेदन फोटोग्राफ सहित विधानसभा स्तर के स्वीप नोडल अधिकारी के माध्यम से इस कार्यालय को प्रेषित करें। इस कार्यक्रम में समस्त बीएलओ, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, स्थानीय शिक्षक और स्वास्थ्य कर्मी एवं स्थानीय मतदाता विशेष उपस्थित रहें।
जिलास्तरीय पोस्टर एवं स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन सम्पन्न 
सागर | 27-अक्तूबर-2018
0
 
 स्वीप प्लान के अंतर्गत कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आलोक कुमार सिंह के निर्देशन में शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय में जिलास्तरीय पोस्टर एवं स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन मतदाता जागरूकता की थीम पर किया गया। पोस्टर प्रतियोगिता में 21 विद्यार्थियों ने सहभागिता की। प्राचार्य डॉ. जी एस रोहित ने प्रथम स्थान पर सृष्टि सेन बंडा, द्वितीय स्थान पर श्रुति बडकुल बीना तथा आकाश दुबे सागर के तृतीय स्थान पर आने पर बधाई देते हुए कहा कि जो जीते है वह पुरस्कृत होगे और जो हारे है वे सीखेगे। डॉ. अमर कुमार जैन सहायक नोडल अधिकारी स्वीप ने कहा कि ये नव मतदाता अब मतदान को इन चित्रों के माध्यम से समाज के बीच ले जाएंगे तथा विधानसभा चुनाव में ऐतिहासिक भागीदारी करेगे। आनंद मंगल बोहरे ने मतदान जागरूकता के लिये स्वीप प्लान की अवधारणा समझाई। स्लोगन प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने रास्ट्र का जो उत्थान करे उसी को हम मतदान, राष्ट्र विकास की परिभाषा शत प्रतिशत मतदान की अभिलाषा, व जागरूक मतदाता राष्ट्र का नव निर्माता जैसे नारे लिखे। स्लोगन प्रतियोगिता में दुर्गा देवी अहिरवार कन्या सागर प्रथम, राजेन्द्र लोधी द्वितीय तथा ऋतुराज चौरसिया तृतीय स्थान पर रहा। कार्यक्रम के समापन पर आयुक्त नगर निगम अनुराग वर्मा ने विद्यार्थियों के साथ सेल्फी ली तथा प्रतिभागियो द्वारा बनाई रंगोली को सराहा तथा कहा कि इस उम्र में विद्यार्थियों को सीखने के लिए भी मिलता है और जीतने के लिए भी। पोस्टर प्रतियोगिता में छाया चौकसे प्रभारी रही तथा स्लोगन में डॉ. प्रवीण शर्मा व डॉ. इमराना सिद्धकी प्रभारी रही। कार्यक्रम में डॉ. संध्या टिकेकर ,डॉ. प्रतिमा जैन,डॉ. अंशु सोनी सहित 100 विद्यार्थियों ने सहभागिता की। 
 
 
 

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/