wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

 

 

पत्रकारों का सम्मान बरकरार रखा जाएगा - जनसम्पर्क मंत्री श्री शर्मा 
जम्प की कार्य समिति की बैठक में शामिल हुए श्री शर्मा 

 

इन्दौर | 20-जनवरी-2019

 

      जनसम्‍पर्क मंत्री श्री पी.सी. शर्मा आज भोपाल में जर्नलिस्ट यूनियन ऑफ एमपी (जम्प) की कार्य समिति की बैठक में शामिल हुए। श्री शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ के नेतृत्व में पत्रकारों के सम्मान को बरकरार रखने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएगी।


      मंत्री श्री पी.सी. शर्मा ने कहा कि सरकार शीघ्र ही पत्रकार प्रोटेक्शन एक्ट को विधि एवं विधायी कार्य विभाग के पास आवश्यक परीक्षण के लिए भेज रही है। तत्पश्चात शीघ्र ही आगे की कार्यवाही की जाएगी। यूनियन के प्रदेश महासचिव श्री नवीन आनंद जोशी ने श्री पी.सी. शर्मा को स्मृति-चिन्ह भेंटकर मांग-पत्र सौपा।

 

 

 

 

15 जनवरी से चलेगा जिले में मीजल्स-रूबेला टीकाकरण अभियान 

स्वास्थ्य विभाग ने की जनता से सहयोग की अपील, 9 माह से 15 वर्ष के बच्चों को लगेगा टीका 
इन्दौर | 07-जनवरी-2019
 जिले में 15 जनवरी 2019 से मीजल्स-रूबले अभियान का प्रारंभ किया जाएगा और इसके पश्चात 06 हफ्ते निरंतर चलाया जाएगा और आवश्यकता पड़ने पर और आगे चलाया जाएगा। मीजल्स और रूबेला दो घातक बीमारियां हैं। भारत सरकार इन बीमारियों से बचाने के लिए टीकाकरण अभियान चला रही हैं। इस अभियान के दौरान एम.आर. का टीका 09 माह से 15 वर्ष के सभी बच्चों को लगाया जाएगा।
   पूरे विश्व में 01 लाख 40 हजार मौतें मीजल्स-रूबेला से होती हैं, जिसमें से 50 हजार मौतें भारत में होती हैं, अर्थात हर 03 में से 01 मौत भारत में होती है। यदि खसरा और रूबेला से जुड़े जानलेवा परिणामों जैसे - निमोनिया, दस्त, दिमागी बुखार आदि से बचना है, तो टीकाकरण ही एक मात्र उपाय हैं। 09 माह से 15 वर्ष के बच्चों में इस वायरस का प्रकोप सर्वाधिक दिखाई देता हैं। इसलिए इस आयु समूह को सभी बच्चों को शत-प्रतिशत टीकाकृत करने का लक्ष्य रखा गया हैं। जिले में लगभग साढ़े दस लाख बच्चे लक्षित समूह में है, इसमें से 70 प्रतिशत बच्चे स्कूली बच्चे हैं। अत: लक्ष्य का 70 प्रतिशत स्कूली बच्चों के माध्यम से पूरा किया जायेगा। यह अभियान स्कूल में, आंगनवाड़ी में निकटस्थ स्वास्थ्य केन्द्रों में चलाया जाएगा। यह टीका सभी स्थानों पर नि:शुल्क लगाया जाएगा।
   मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रवीण जड़िया ने बताया कि यह टीका विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा प्रमाणित और सुरक्षित है। म.प्र. से पहले 22 राज्यों में यह अभियान सफलतापूर्वक चलाया जा चुका है और 15 करोड़ बच्चों को टीकाकृत किया जा चुका है। अभिभावक अगर पहले ही खसरा और रूबेला का टीका लगा चुके हैं, तो भी अभियान के दौरान बच्चे को यह टीका जरूर लगावाएं। पूरी दुनियां में करोड़ो बच्चों को यह सुरक्षित टीका दिया जा चुका है। इसके लिए निजी एवं शासकीय विद्यालयों के प्राचार्यों का उन्नमुखीकरण किया जा चुका है, अंतर्विभागीय समन्वय बैठक का आयोजन भी किया जा चुका है, समुदाय को जागरूक करने के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन लॉयंस एवं रोटरी क्लब के माध्यम से किया जाएगा। आईएपी के सदस्य भी इस अभियान में सक्रिय सहयोग दे रहें हैं, वे अभिभावकों से अनुरोध कर रहे हैं कि यह टीका पूरी तरह सुरक्षित है। हम सब इस सामूहिक अभियान में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें और संकल्प लें और खसरा-रूबेला को हराना है और बच्चों को स्वस्थ बनाना हैं।
पाले से बचाव के लिये किसानों को सलाह 
इन्दौर | 30-दिसम्बर-2018
0
 
उप संचालक उद्यान जिला इंदौर ने बताया कि विगत दिनों से मौसम अधिक सर्द होने के कारण पाला (औलावृष्टि) दृष्टिगत हुई है, साथ ही पाला (औलावृष्टि) होने की संभावना है। अतः पाले से बचाव हेतु किसानों को सलाह दी गई है कि फसलों में स्प्रिंकलर पद्धति के माध्यम से हल्की सिंचाई करें। थायों युरिया की 500 ग्राम मात्रा का 1000 लीटर में घोल बनाकर 15-15 दिनों के अंतराल पर छिडकाव करें। 8 से 10 किग्रा सल्फर पावडर का प्रति एकड बुरकाव करें। घुलनशील सल्फर 3 लीटर पानी में घोल कर छिडकाव करना पाले के विरूद्ध कारगर पाया गया है।
   इसके अतिरिक्त रात्रि में विशेषकर तीसरे और चौथे पहर में खेत की मेडों पर कचरा तथा खरपतवार जलाकर धुआं करें, जिससे धुऐं की परत फसलों पर आच्छादित हो जायेगी, जिससे तापमान के असर को नियंत्रित कर, फसलों को पाले से सुरक्षित रखा जा सकता है।
26 जनवरी को भोपाल में राज्य-स्तरीय परेड में भाग लेंगे भूतपूर्व सैनिक 
इन्दौर | 23-दिसम्बर-2018
 संचालक सैनिक कल्याण ब्रिगेडियर आर.एस. नौटियाल ने बताया कि गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को भोपाल के लाल परेड पर होने वाली राज्य स्तरीय परेड में भूतपूर्व सैनिकों की टुकड़ी भाग लेगी। इच्छुक भूतपूर्व सैनिक (हवलदार रैंक तक के समतुल्य एयरफोर्स एवं वायु सेना के सैनिक) अपनी डिस्चार्ज बुक और पहचान-पत्र के साथ 31 दिसम्बर, 2018 तक जिला कल्याण कार्यालय, भोपाल में पंजीयन करा सकते हैं।
विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जायेगा 
इन्दौर | 11-दिसम्बर-2018
0
 
  इंदौर जिले में बच्चों को विभिन्न संक्रामक बिमारियों से बचाने के लिये संघन टीकाकरण अभियान चलाया जायेगा। यह अभियान कलेक्टर श्री निशांत वरवड़े के निर्देशन में चलेगा। अभियान को सुव्यवस्थित रूप से चलाने के लिये आज  जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती नेहा मीणा के अध्यक्षता में कलेक्टर कार्यालय में बैठक आयोजित की गई। बैठक में अभियान की रूप रेखा को अंतिम रूप दिया गया।
    बैठक में बताया गया की जिले में टीकाकरण से वंचित बच्चों को सभी टीके लगाने के लिये सघन अभियान चलाया जायेगा। इसके लिये सर्वे भी किया जायेगा। जिले में 11 से 15 दिसम्बर,2018 तक समस्त जनसंख्या का घर-घर जाकर सर्वेक्षण कार्य स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग, नगर निगम तथा समाजकार्य, विभिन्न विभागों के सामूहिक सहयोग से किया जा रहा है। बैठक में श्रीमती नेहा मीना ने अभियान को प्रभावी रूप से क्रियान्वित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अभियान में कोई भी बच्चा टीकाकरण से छूटे नहीं, यह विशेष ध्यान दिया जाये।
    बताया गया कि सितम्बर 2017 के पूर्व जिले का पूर्ण टीकाकृत बच्चों (एफआईसी) का प्रतिशत 76 था। सितम्बर,2017 में स्वास्थ्य विभाग एवं अन्य विभाग तथा स्वयंसेवी संस्थाओं के सहयोग से घर-घर जाकर सर्वेक्षण का कार्य किया गया था। अक्टूबर, नवम्बर दिसम्बर,2017 एवं जनवरी,2018  में सघन मिशन इन्द्रधनूष टीकाकरण कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम के पश्चात सर्वेक्षण में जिले का पूर्ण टीकाकृत बच्चों (एफआईसी)  का प्रतिशत 92 पर पाया गया। सितम्बर,2017 के पश्चात कोई सर्वेक्षण नहीं हुआ है, पूर्ण टीकाकृत होने के लिये बच्चे को 5 साल में 7 बार टीकाकरण किया जाता है, जिसके अंतर्गत उन्हें  9 तरह के टीके लगवाकर 10 बीमारियों से बचाव किया जाता है। आम नागरिकों से अनुरोध किया गया है कि यदि जन्म से लेकर 5 वर्ष के बीच किसी का बच्चा टीकाकरण से  छूटा हो तो नजदीकी आंगनवाड़ी केन्द्र में ले जाकर अपने बच्चों का सम्पूर्ण टीकाकरण करना सुनिश्चित करें।
मतगणना ड्यूटी में तैनात व्यक्तियों की सूची तलब 
इन्दौर | 30-नवम्बर-2018
0
 
  उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. रजनीश श्रीवास्तव ने निर्देश दिये है कि सभी विभाग मतगणना हेतु प्रवेश पत्र बनवा लें। निर्देश दिये गये है कि मतगणना ड्यूटी में शामिल होने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों की संख्या और सूची खाद्य शाखा (कलेक्टर कार्यालय) में श्री आर. पी. शर्मा .एएसओ. को भी उपलब्ध  करायें।
 

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/