wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

 

 

परिवहन एवं राजस्व मंत्री श्री गोविंद राजपूत ने किया कै. सिंधिया को नमन 
ग्वालियर | 20-जनवरी-2019

 

 

 प्रदेश के परिवहन एवं राजस्व मंत्री श्री गोविंद राजपूत रविवार को ग्वालियर आए। ग्वालियर आगमन पर श्री गोविंद राजपूत सावरकर मार्ग स्थित कैलाशवासी श्रीमंत माधवराव सिंधिया की छत्री पर पंहुचे। छत्री पर पंहुचकर श्री राजपूत ने कै. श्री सिंधिया को नमन कर पुष्पांजलि अर्पित की। इस दौरान कांग्रेस जिलाध्यक्ष श्री देवेन्द्र शर्मा, वरिष्ठ कांग्रेस नेता श्री अशोक शर्मा सहित बडी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

 

ग्वालियर मेले को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर दिलायेंगे पहचान - श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया 

ग्वालियर व्यापार मेला का शुभारंभ 
ग्वालियर | 07-जनवरी-2019
श्रीमंत माधवराव सिंधिया ऐतिहासिक ग्वालियर व्यापार मेले का भव्य शुभारंभ हुआ। पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारंभ किया। श्री सिंधिया ने कहा कि ग्वालियर व्यापार मेले को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिये विशेष प्रयास किए जायेंगे। 
    मेले के शुभारंभ अवसर पर प्रदेश के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती इमरती देवी, महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर, कार्यक्रम के अध्यक्ष विधायक श्री मुन्नालाल गोयल, विधायक श्री प्रवीण पाठक, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मनीषा भुजवल सिंह यादव विशेष अतिथि थे। कार्यक्रम में संत कृपाल सिंह, मेला प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं संभागीय आयुक्त श्री बी एम शर्मा, जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्री देवेन्द्र शर्मा, प्रभारी कलेक्टर श्री दिनेश श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन, नगर निगम आयुक्त श्री विनोद शर्मा, सीईओ जिला पंचायत श्री शिवम वर्मा, मेला प्राधिकरण के पूर्व अध्यक्ष श्री वीरेन्द्र गंगवाल मंचासीन थे। 
    मेले के फैसिलिटेशन सेंटर में शुभारंभ अवसर पर पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि ग्वालियर के ऐतिहासिक मेले को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिये हम सबको विशेष प्रयास करना होंगे। अगले वर्ष मेले को भव्य रूप से आयोजित करने के लिये अभी से सभी को मिलकर एक रणनीति तैयार करनी चाहिए। श्री सिंधिया ने कहा कि 113 वर्ष पुराने इस मेले को आर्थिक रूप से भी सक्षम करने की दिशा में प्रयास होना चाहिए। 
गायन-वादन से बहे सुरों ने कराया मखमली एहसास (प्रात:कालीन सभा - 29 दिसम्बर - बेहट) "तानसेन समारोह-2018" 
संगीत सम्राट तानसेन की जन्मस्थली में सजी आठवीं संगीत सभा 
ग्वालियर | 30-दिसम्बर-2018
इस साल के तानसेन समारोह की आठवीं संगीत सभा सुर सम्राट तानसेन की जन्मस्थली बेहट में सजी। इस सभा में ब्रम्हनाद के साधकों के गायन-वादन से बहे सुर  मखमली अहसास करा गए। संगीत साधकों ने ऐसा झूमके गाया-बजाया कि रसिक सुध-बुध खो बैठे। शनिवार को भगवान भोले के मंदिर के नीचे और झिलमिल नदी किनारे घनी एवं मनोरम अमराई के बीच यह सभा वहीं सजी थी जहाँ सुर सम्राट का बचपन संगीत साधना और बकरियाँ चराते हुए बीता था। किवदंती है कि तानसेन की तान से ही निर्जन में बना भगवान शिव का मंदिर तिरछा हो गया था। यह भी लोक धारणा है कि 10 वर्षीय बेजुबान बालक तन्ना उर्फ तनसुख इसी मंदिर में भगवान भोले का वरदान पाकर संगीत सम्राट तानसेन बन गया। 
संभाग आयुक्त एवं क्षेत्रीय विधायक ने लिया तानसेन समारोह की तैयारियों का जायजा 
ग्वालियर | 23-दिसम्बर-2018
 प्रतिष्ठापूर्ण तानसेन समारोह की तैयारियाँ अंतिम चरण में हैं। संभाग आयुक्त श्री बी एम शर्मा ने क्षेत्रीय विधायक श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर के साथ रविवार को आयोजन स्थल पर पहुँचकर तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने इस मौके पर संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्वालियर की गौरवशाली परंपरा को ध्यान में रखकर कार्यक्रम स्थल पर सभी तरह की व्यवस्थायें मुकम्मल करें। 
    भ्रमण के समय नगर निगम आयुक्त श्री विनोद शर्मा, पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन एवं अपर कलेक्टर श्री संदीप केरकेट्टा सहित अन्य संबंधित अधिकारी उनके साथ थे। 
    संभाग आयुक्त एवं क्षेत्रीय विधायक ने हजीरा चौराहे के समीप इंटक मैदान पर आयोजित होने वाले “गमक” कार्यक्रम स्थल, तानसेन समारोह के मुख्य आयोजन स्थल अर्थात तानसेन समाधि परिसर समाधि का जायजा लिया। तानसेन समारोह के तहत होने वाली अंतिम संगीत सभा स्थल गूजरी महल का जायजा लेने भी संभाग आयुक्त पहुँचे। उन्होंने समारोह स्थल पर की जा रही साज-सज्जा एवं संगीत रसिकों के लिये जुटाई जा रही सुविधाओं की जानकारी ली। साथ ही संबंधित अधिकारियों को हिदायत दी कि समारोह में आने वाले कलाकारों एवं रसिकों की सुविधा का पूरा ध्यान रखा जाए। उन्होंने तानसेन समारोह के दौरान यातायात, पार्किंग, साफ-सफाई व लाईट की पुख्ता व्यवस्था करने के निर्देश दिए। 
   भारतीय शास्त्रीय संगीत के क्षेत्र में सर्वाधिक प्रतिष्ठित महोत्सव "तानसेन समारोह'''''''' 24 से 29 दिसम्बर तक आयोजित होगा। तानसेन समारोह की पूर्व संध्या यानि 24 दिसम्बर की सांध्यबेला में उप शास्त्रीय संगीत का कार्यक्रम पूर्वरंग “गमक” का आयोजन होगा। जिसमें विश्वविख्यात सूफियाना गज़ल गायक हुसैन बंधु गज़लें पेश करेंगे। 
मतगणना आज (विधानसभा निर्वाचन-2018) 
फायनल रिहर्सल हुई, सभी तैयारियाँ पूर्ण, संभाग आयुक्त, डीआईजी, कलेक्टर एवं एसपी ने लिया जायजा 
ग्वालियर | 11-दिसम्बर-2018
0
 
मतगणना की सभी तैयारियाँ पूर्ण कर ली गई हैं। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के तहत 11 दिसम्बर को प्रात: 8 बजे से एमएलबी कॉलेज में जिले के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतगणना होगी। संभाग आयुक्त श्री बी एम शर्मा, पुलिस उप महानिरीक्षक श्री मनोहर वर्मा, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अशोक कुमार वर्मा तथा पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन ने सोमवार को हर मतगणना कक्ष एवं सम्पूर्ण मतगणना परिसर का जायजा लिया। 
    संभाग आयुक्त श्री बी एम शर्मा ने निर्देश दिए कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन कर मतगणना की हर कार्रवाई अंजाम दें। पुलिस उप महानिरीक्षक श्री मनोहर वर्मा ने कहा कि मतगणना के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहेंगे। बगैर प्रवेश पत्र के किसी को भी मतगणना परिसर में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। मतगणना के प्रवेश द्वार पर हर व्यक्ति की बारीकी से जाँच की जायेगी। 
   सोमवार को सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के गणना कक्षों में मतगणना की फायनल रिहर्सल हुई। सभी रिटर्निंग अधिकारियों एवं मास्टर ट्रेनर्स ने गणना पर्यवेक्षक व गणना सहायकों को विस्तारपूर्वक मतगणना की बारीकियाँ समझाईं।     
 
   भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के मुताबिक 11 दिसम्बर को प्रात: 8 बजे मतों की गिनती शुरू होगी। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अशोक कुमार वर्मा ने बताया कि सबसे पहले डाक मत पत्रों एवं सेवा मतदाताओं द्वारा भेजे गए मतों की गिनती शुरू होगी। इसके आधा घंटे बाद ईवीएम (इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन) के वोटों की गिनती शुरू की जायेगी। दोनों प्रकार के मतों की गिनती समानान्तर रूप से जारी रह सकेगी। यदि डाक मत पत्रों की गिनती ईवीएम के आखिरी दो राउण्ड से पहले पूरी नहीं हो पाती है तो ईवीएम के आखिरी दो चक्रों की गिनती तभी होगी जब समस्त डाक मत पत्रों की गिनती पूरी हो जायेगी।      
ग्वालियर व्यापार मेला में प्रदर्शनी लगाए जाने के संबंध में बैठक आज 
ग्वालियर | 30-नवम्बर-2018
0
 
ग्वालियर व्यापार मेला प्राधिकरण द्वारा श्रीमंत माधवराव सिंधिया व्यापार मेला का आयोजन वर्ष 2018-19 में 01 जनवरी से 20 फरवरी 2019 तक किया जा रहा है। पूर्व वर्षों की भाँति इस वर्ष भी अपने विभागीय गतिविधियों एवं योजनाओं की प्रदर्शनी लगाई जाना है। इस संबंध में संभाग आयुक्त श्री बी एम शर्मा की अध्यक्षता में मेला प्राधिकरण के प्रशासनिक भवन के सभागार में 01 दिसम्बर 2018 को दोपहर 2 बजे बैठक आयोजित की गई है।
बच्चे हर दिन कम से कम 15 मिनट ज्ञानवर्धक पुस्तक जरूर पढ़ें - श्रीमती आनंदीबेन पटेल 
राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन अडूपुरा के स्कूल व आंगनबाड़ी केन्द्र के बच्चों के बीच पहुँचीं 
ग्वालियर | 24-नवम्बर-2018
0
 
 
 
 
  
 
   पाठ्यक्रम में शामिल पुस्तकों के साथ-साथ हर दिन कम से कम 15 मिनट किसी ज्ञानवर्धक पुस्तक को एकाग्रता के साथ पढ़ें। कुछ समय बाद आप सब अपने में सुखद परिवर्तन महसूस करोगे। इस आशय का आह्वान राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालय अड़ूपुरा के बच्चों से किया। इस आह्वान को बच्चों ने सहर्ष स्वीकार कर दोनों हाथ उठाकर संकल्प किया कि वे अब हर दिन अपनी रूचि के अनुसार 15 मिनट पुस्तक का अध्ययन जरूर करेंगे। श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने इस दौरान यहाँ के आदर्श आंगनबाड़ी केन्द्र व प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालय के बच्चों को फल और टॉफियां वितरित कीं। साथ ही बच्चों से संवाद कर उनकी पढ़ाई-लिखाई के बारे में जानकारी ली। 
   राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने बच्चों के अभिभावकों से भी कहा कि वे इस बात का ध्यान रखें कि उनके बच्चे नियमित रूप से पढ़ने जाएं। बच्चों का होमवर्क भी पूरा कराएं। श्रीमती आनंदीबेन ने कहा कि गाँव के स्कूलों में भी अच्छी पढ़ाई की जा सकती है। अनेक महान विभूतियों ने गाँव के स्कूलों में पढ़कर देश का नाम दुनिया भर में रोशन किया। उन्होंने कहा समाज की भी जिम्मेदारी है कि कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रहे, जिससे समृद्ध समर्थ एवं वैभवशाली भारत का निर्माण हो। 
   अडूपुरा भ्रमण के दौरान राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन ने डिजिटल क्लासरूम और कम्प्यूटर कक्षा का अवलोकन भी किया। डिजिटल क्लासरूम की स्थापना मुस्कान फाउण्डेशन और कम्प्यूटर क्लास की स्थापना आईटीएम यूनिवर्सिटी के सहयोग से किया गया है। इसी तरह सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से अडूपुरा स्कूल परिसर में बच्चों के लिये फिसलपट्टी व झूले लगाए गए हैं। राज्यपाल ने आदर्श आंगनबाड़ी केन्द्र व शासकीय स्कूल की व्यवस्थाओं को सराहा। उन्होंने कहा खुशी की बात है कि अडूपुरा के स्कूल से पिछले शिक्षण सत्र में आठवीं पास करने वाली सभी बालिकाओं व बालकों ने नौवीं कक्षा में प्रवेश ले लिया है। साथ ही स्कूल की बुनियादी सुविधाएं भी बेहतर हैं।   
निर्वाचन संबंधी शिकायतों के लिये 24 घंटे खुला रहेगा कंट्रोल रूम (विधानसभा निर्वाचन-2018) 
सी-विजिल एप पर फोटो या वीडियो भेजकर ऑनलाइन शिकायत दर्ज होगी 
ग्वालियर | 08-नवम्बर-2018
0
 
 
 
 
   
   विधानसभा निर्वाचन-2018 के दौरान आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन अथवा निर्वाचन संबंधी किसी भी प्रकार की शिकायतों के लिए कलेक्ट्रेट कार्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है, जो 24 घंटे खुला रहेगा। कंट्रोल रूम पर मोबाइल के द्वारा शिकायत दर्ज की जा सकेगी। इसके अलावा सी-विजिल एप पर फोटो अथवा वीडियो डालकर ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। 
   कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अशोक कुमार वर्मा द्वारा कलेक्ट्रेट में जिला निर्वाचन शिकायत प्रकोष्ठ स्थापित किया गया है, जो कक्ष क्र.-123 में स्थापित है। कंट्रोल रूम 24 घंटे आम जनता की सुविधा के लिये संचालित है। कोई भी व्यक्ति टोल फ्री नम्बर 18002337512 अथवा 2446204 तथा 2446222 पर शिकायत दर्ज करा सकता है। 
   भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सी-विजिल (c Vigil) ऑनलाइन एप शुरू किया गया है। जिस पर कोई भी व्यक्ति पिक्चर अथवा वीडियो अपलोड कर शिकायत दर्ज कर सकता है। सी-विजिल एप पर की गई शिकायत का निराकरण संबंधित एफएसटी टीम द्वारा तत्काल किया जायेगा। सी-विजिल एप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।
जिला बदर के 43 प्रकरण निराकृत, 32 आदतन आरोपी जिला बदर, शेष जेल में बंद (विधानसभा निर्वाचन-2018) 
ग्वालियर | 02-नवम्बर-2018
0
 
 
 
 
   
    विधानसभा निर्वाचन के मद्देनजर जिले में आपराधिक तत्वों के खिलाफ विशेष मुहिम चलाई जा रही है। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी तथा अपर जिला दण्डाधिकारी न्यायालय द्वारा जिला बदर के 43 प्रकरण निराकृत कर दिए गए हैं। इनमें से 32 आदतन अपराधियों को जिला बदर किया गया है। शेष 11 अपराधी पहले से ही विभिन्न आपराधिक मामलों में जेल में बंद हैं। 
    अपर जिला दण्डाधिकारी श्री संदीप केरकेट्टा ने बताया कि विधानसभा निर्वाचन को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के मकसद से 32 अपराधियों को जिला बदर किया गया है। इनमें आदतन आरोपी उधम सिंह निवासी आंतरी, हेमू उर्फ हेमन्त निवासी जनकगंज, राजेन्द्र निवासी बहोड़ापुर, धर्मवीर प्रजापति निवासी जनकगंज, पेंजोन उर्फ ओमप्रकाश निवासी जनकगंज, रंजीत बंसोड़ निवासी जनकगंज, अनीस उर्फ मगर निवासी जनकगंज, कल्लू उर्फ राहुल निवासी ग्वालियर, सन्नी उर्फ मिच्चू निवासी जनकगंज, पुरूषोत्तम उर्फ साईं निवासी जनकगंज, आकाश उर्फ गजा निवासी जनकगंज, विजय जाट निवासी गिजौर्रा, विनोद उर्फ कल्लू निवासी इंदरगंज, सतीश कोली निवासी माधौगंज, वीरेन्द्र गुर्जर निवासी घाटीगाँव, नरेश निवासी घाटीगाँव, बृजेन्द्र सिंह निवासी बिजौली, संजय उर्फ संजू निवासी झाँसी रोड़ शामिल हैं। साथ ही भोलू उर्फ गोलू निवासी हजीरा, विशाल कुशवाह निवासी हजीरा, चांद खां निवासी बहोड़ापुर, गणेश उर्फ गोविंद निवासी बहोड़ापुर, अरूण यादव निवासी उटीला, छिद्दा उर्फ सलीम निवासी जनकगंज, जीवन बाल्मीक निवासी जनकगंज, वीरू पाल निवासी जनकगंज, एदल सिंह निवासी कम्पू, सीतो उर्फ लाखन निवासी कम्पू, उधम सिंह कमरिया निवासी आंतरी, गजेन्द्र निवासी जनकगंज व लाल उर्फ साकिर निवासी जनकगंज को जिला बदर किया गया है। 
श्री शुक्ला को भितरवार व श्री वर्मा को डबरा के एआरओ का दायित्व (विधानसभा आम निर्वाचन-2018) 
ग्वालियर | 27-अक्तूबर-2018
1
 
 
 
 
   तहसीलदार श्री दीपक कुमार शुक्ला अब विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र -18 भितरवार के सहायक रिटर्निंग ऑफीसर के दायित्व का निर्वहन करेंगे। इसी तरह तहसीलदार श्री सीताराम वर्मा को विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र -19 डबरा के सहायक रिटर्निंग ऑफीसर की जिम्मेदारी सौंपी गई है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अशोक कुमार वर्मा ने इस आशय का आदेश जारी किया है। 
   इसी आदेश के जरिए तहसीलदार श्री दीपक कुमार शुक्ला को डबरा से घाटीगांव और तहसीलदार श्री सीताराम वर्मा को घाटीगांव से डबरा पदस्थ किया गया है।
 
 
 

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/