wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

नौ मार्च, 13 जुलाई, 14 सितम्बर और 14 दिसम्बर को होगा नेशनल लोक अदालत का आयोजन
-
विदिशा | 20-जनवरी-2019


सर्वोच्च न्यायालय और राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार वर्ष 2019 में आयोजित की जाने वाली नेशनल लोक अदालतों की तारीखे घोषित कर दी गई है। सदस्य सचिव और राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण श्री विजय चन्द्र ने बताया कि नौ मार्च, 13 जुलाई, 14 सितम्बर और 14 दिसम्बर को नेशनल लोक अदालत का आयोजन होगा।
नेशनल लोक अदालतों के लिए चिन्हित किए गए लंबित और प्रीलिटिगेशन के प्रकरणों में न्यायालयों में लंबित प्रकरणों में आपराधिक शमनीय प्रकरण, पराक्राम्य अधिनियम की धारा 138 के अंतर्गत प्रकरण, मनी रिकवरी संबंधी मामले, एमएसीटी प्रकरण (मोटर दुर्घटना क्षतिपूर्ति दावा प्रकरण), श्रम विवाद प्रकरण, विद्युत एवं जल कर, बिल संबंधी (सिर्फ शमनीय प्रकरण), वैवाहिक प्रकरण, भूमि अधिग्रहण के प्रकरण, सेवा मामले जो सेवानिवृत्त संबंधी लाभो से संबंधित, राजस्व प्रकरण (सिर्फ जिला, उच्च न्यायालयों में लंबित) दीवानी इत्यादि मामले महत्वपूर्ण है। इनके अतिरिक्त, प्रीलिटिगेशन (मुकदमा पूर्व) के अंतर्गत पराक्राम्य अधिनियम की धारा 138 के अंतर्गत प्रकरण, मनी रिकवरी संबंधी मामले, श्रम विवाद संबंधी मामले, विद्युत एवं जल कर, बिल संबंधी (सिर्फ शमनीय प्रकरण), दूर संचार के बकाया लैण्डलाइन, मोबाइल बिल संबंधी प्रकरण, आपराधिक शमनीय प्रकरण, वैवाहिक प्रकरण, दीवानी इत्यादि मामले भी सुने जाएंगे।
आमजन, पक्षकारगण, जो न्यायालय में लंबित एवं मुकदमेबाजी के पूर्व (प्रीलिटिगेशन प्रकरण) नेशनल लोक अदालत के लिए चिन्हित किए गए प्रकरणों, विवादो का उचित समाधान कर, आपसी सहमति से लोक अदालत में निराकरण कराना चाहते हैं, वे संबंधित न्यायालय अथवा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, उच्च न्यायालय विधिक सेवा समिति से सम्पर्क कर अपना मामला आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालतों में रखे जाने के लिए अपनी सहमति और आवश्यक कार्यवाही पूर्ण कराएं।

 

 

 

गणतंत्र दिवस आयोजन की तैयारियों संबंधी बैठक आज 

विदिशा | 07-जनवरी-2019
जिला मुख्यालय पर गणतंत्र दिवस 26 जनवरी के पावन पर्व पर आयोजित होने वाले मुख्य समारोह के मद्देनजर की जाने वाली तैयारियों की समीक्षा बैठक आज सात जनवरी को आयोजित की गई है। 
    कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में आहूत उक्त बैठक कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में टीएल बैठक के उपरांत अर्थात दोपहर एक बजे से शुरू होगी। 
जवाहर नवोदय विद्यालय के पूर्व विद्यार्थियों का सम्मेलन छह को 
विदिशा | 05-जनवरी-2019
जवाहर नवोदय विद्यालय शमशाबाद के प्राचार्य श्री बीडी रामटेके ने बताया कि संस्था के पूर्व विद्यार्थियों का सम्मेलन छह जनवरी को दोपहर 12 बजे से स्कूल परिसर में आयोजित किया गया है।
वृद्धाश्रम के निराश्रितों ने भी मतदान में निभाई सहभागिता (सफलता की कहानी) 
विदिशा | 24-दिसम्बर-2018
0
 
 विधानसभा निर्वाचन के मतदान में सभी मतदान करें की अवधारणा से मतदाताओं को अवगत कराने हेतु हर संभव प्रयास विदिशा जिले में किए गए है। मतदान तिथि 28 दिसम्बर को जहां नव युवा मतदाताओं ने मतदान के प्रति उत्साह था ठीक वैसा ही उत्साह श्री हरिवृद्धाश्रम में रह रहे दिव्यांग निराश्रित वृद्धजनों में देखने को मिला। आश्रम के संचालक ने अपने स्वयं के वाहन में दिव्यांगजनों को बैठाकर होमगार्ड कार्यालय में स्थापित मतदान केन्द्र क्रमांक 214 पर मतदान हेतु लाया गया।
    84 वर्षीय वायोवृद्ध श्रीमती कस्तूरी बाई जैन जो पैरो से लाचार है और पिछले छह साल से आश्रम में रह रही है। उनके द्वारा मतदान हेतु जो उत्साह देखा गया वह सभी के लिए प्रेरणादायी है। पैरो से लाचार कस्तूरीबाई ने प्रण कर रखा है कि मतदान जरूर कर करेंगे। इसी जिद के आगे आश्रम के संचालक ने अपने वाहन में उन्हें बैठाकर मतदान केन्द्र तक लाएं और अपने दोनो हाथो से मतदान केन्द्र की सीढि़या चढें और सहायक की मदद से मतदान करने के उपरांत चर्चा में उन्होंने बताया कि लगभग 11 चुनाव में अब तक मतदान कर चुकी हूं। उन्होंने प्रजातंत्र के लिए मतदान को अतिमहत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि पहली बार हम दिव्यांगजनों के लिए जो सुविधाएं निर्वाचन आयोग के द्वारा दी गई है इससे पहले कभी नही मिली है। मैं जीते जी हर बार मतदान करूंगी और ऐसी ही कामना में दूसरों से करती हूं। 
    विदिशा नगर के लक्ष्मीबाई धर्मशाला मतदान केन्द्र पर 81 वर्षीय सेवानिवृत्त अभियांत्रिकी व्याख्याता दिव्यांग श्री शिवनारायण अग्रवाल ने अपने पुत्र श्री धीरज अग्रवाल के साथ व्हीलचेयर से पहुंचकर मतदान का जज्बा दिखाया। उन्होंने कहा कि संविधान के द्वारा जो मतदान का जो अधिकार मिला है उसका हम सबकों सदुपयोग करते हुए प्रजातंत्र राष्ट्र निर्माण के कदम में सहभागी बने रहें।
मतगणना आज प्रातः आठ बजे डाक मतपत्रों से शुरू होगी 
विदिशा | 11-दिसम्बर-2018
0
 
विधानसभा निर्वाचन 2018 के मतों की गणना आज 11 दिसम्बर मंगलवार को प्रातः आठ बजे से एसएटीआई के कक्षो में शुरू होगी। मतगणना कार्य को सुव्यवस्थित रूप से सम्पन्न कराने हेतु तमाम पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित किए गए है। 
    कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने आज मतगणना परिसर में बनाए गए मीडिया सेन्टर में पत्रकारों से चर्चा कर मतगणना कार्य हेतु किए गए प्रबंधों, आयोग के दिशा निर्देशो से अवगत कराया। कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि प्रत्येक विधानसभा के मतों की गणना हेतु 14-14 टेबिलों पर की जाएगी। सबसे पहले डाक मतपत्रों की गणना की जाएगी इसके लिए विदिशा विधानसभा क्षेत्र की दो टेबिलों पर तथा अन्य विधानसभाओं में एक-एक आरो टेबिल पर गणना की जाएगी। 
    प्रातः 8.30 बजे से ईव्हीएम मतों का गणना कार्य शुरू होगा।  ज्ञातव्य हो कि विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 144 विदिशा के 271 मतदान केन्द्रों का गणना कार्य 19.35 राउण्ड में पूरा होगा। उक्त विधानसभा क्षेत्र में मतदान करने वालों की कुल संख्या एक लाख 50 हजार 491 है। जिसमें पुरूष 815577 एवं महिलाओं की संख्या 68911 तथा अन्य तीन शामिल है इसी प्रकार विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 145 बासौदा के 256 मतदान केन्द्रों की गणना कार्य 18.28 राउण्ड में पूरा होगा। उक्त विधानसभा क्षेत्र के एक लाख 44 हजार 905 मतदाताओं ने मतदान किया है जिसमें पुरूष 79909 एवं महिला  64996 शामिल हैं विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 146 कुरवाई (अजा) के 291 मतदान केन्द्रों की गणना कार्य 20.78 राउण्ड में पूर्ण होगा। उक्त विधानसभा क्षेत्र के एक लाख 53 हजार 466 मतदाताओं ने मतदान किया है। जिसमें पुरूष 86478 महिलाएं 66988 शामिल है जबकि विधानसभा क्षेत्र क्रमंाक 147 सिरोंज के 249 मतदान केन्द्रों का गणना कार्य 17.78 राउण्ड में पूर्ण होगा। सिरोंज विधानसभा क्षेत्र के एक लाख 50 हजार 985 मतदाताओं ने मतदान किया है जिसमें 83925 पुरूष और 67060 महिला शामिल है। विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 148 शमशाबाद के 252 मतदान केन्द्रों का गणना कार्य 18 राउण्ड में पूर्ण होगा। शमशाबाद विधानसभा क्षेत्र के एक लाख 31 हजार 451 मतदाताओं ने मतदान किया है जिसमें पुरूष 75087 एवं महिला मतदाताओं की संख्या 56364 शामिल है। 
विश्व एड्स दिवस एक दिसम्बर को मनाया जाएगा 
विदिशा | 30-नवम्बर-2018
 एक दिसम्बर को विश्व एड्स दिवस मनाया जाएगा। विश्व एड्स दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य एचआईवी रोग से ग्रसित को सहायता प्रदान करना और बीमारी से छुटकारा पाने के लिए ग्रसित व्यक्ति को इलाज कराने हेतु प्रेरित किया जाना है। 
एचआईवी एडस क्या है
    एड्स जिस वायरस के कारण होता है, उसका नाम एचआईवी है। यह शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को धीरे-धीरे कम करता है और जब यह क्षमता क्षीण हो जाती है तो शरीर में विभिन्न रोगों के लक्षण प्राप्त होने लगते है। इसी अवस्था को एड्स कहते है।
रोग फैलने के कारण
    असुरक्षित यौन सम्पर्क करने से किसी एचआईवी ग्रसित व्यक्ति से सम्पर्क में आने वाले दूसरे स्वस्थ व्यक्ति को एचआईवी वायरस फैलने का खतरा होता है। अधिक जानकारी के अनुसार एचआईवी एड्स फैलने का प्रमुख कारण असुरक्षित यौन सम्पर्क है। संक्रमित रक्त से या कोई व्यक्ति बीमार या दुर्घटनाग्रस्त है और इलाज के दौरान उसे रक्त की आवश्यकता पड़ती है तो रक्त चढ़ाने से पहले उसकी जांच करना चाहिए। यदि एचआईवी संक्रमित रक्त उस व्यक्ति को चढ़ाया जाता है तो उसे एचआईवी एड्स का संक्रमण हो सकता है। इसके अलावा संक्रमित सुई व सीरिंज से यदि एचआईवी संक्रमित व्यक्ति द्वारा इस्तेमाल की गई तो अन्य व्यक्ति इसका इस्तेमाल करता है तो उसे भी एचआईवी संक्रमण होने का खतरा रहता है। इसलिए हमेशा व्यक्ति को डिस्पोजेबल सुई व सीरिंज का ही उपयोग किया जाना चाहिए। एचआईवी संक्रमित गर्भवती महिला से उसके होने वाले शिशु में भी एचआईवी संक्रमण का खतरा रहता है।
ड्यूटीरत कर्मचारी 24 तक डाकमत पत्र जारी करा लें 
विदिशा | 24-नवम्बर-2018
0
 
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने विधानसभा निर्वाचन की मतदान प्रक्रिया को सम्पन्न कराने हेतु ड्यूटीरत सभी कर्मचारी 24 नवम्बर तक फार्म 12 के माध्यम से डाकमत पत्र अनिवार्यतः जारी करा लें। उन्होंने संबंधितों से कहा है कि वे इस कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता से समयावधि का ध्यान रखते हुए करें। कलेक्टर श्री सिंह ने ड्यूटीरत कर्मचारियों से कहा है कि डाकमत पत्र को समयावधि में जमा कराएं। 
आज बुधवार को नाम निर्देशन पत्र प्राप्त नही किए जाएंगे 
विदिशा | 08-नवम्बर-2018
0
 
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने विधानसभा निर्वाचन 2018 के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा कार्यक्रम का हवाला देते हुए बताया कि सात नवम्बर बुधवार को दीपावली पर्व पर नाम निर्देशन पत्र प्राप्त नही करने का शेड्यूल पूर्व में ही जारी किया गया है तदानुसार विदिशा जिले में भी नाम निर्देशन पत्र प्राप्त नही किए जाएंगें। 
 
 
 
 
 
 
 


 

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/