wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

 


सुविधा एप पर भी होगी नामांकन पत्रों की एंट्री 
सीहोर | 13-अप्रैल-2019
     निर्वाचन आयोग द्वारा तैयार किये गये सुविधा एप्लीकेशन में लोकसभा का चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों द्वारा भरे गये नाम-निर्देशन पत्रों की एंट्री भी की जायेगी। इस एप पर निर्वाचन आयोग ने अब नॉमीनेशन माड्यूल जोड़ा है। इस मॉड्यूल से रिटर्निंग अधिकारियों को अतिरिक्त सहूलियत होगी। 
    रिटर्निंग अधिकारी उम्मीदवारों से प्राप्त नामांकन पत्रों में दर्ज प्रत्येक जानकारी को सुविधा एप में दर्ज करेंगे। सुविधा एप्लीकेशन के मॉड्यूल को कुछ इस तरह बनाया गया है कि यदि नामांकन पत्र में कोई कमी रह जाती है या ऐसी कोई जानकारी जो नामांकन पत्र में दी जाना अनिवार्य है

 

 

 

मतदान दिवस पर मतदान केन्द्रों पर अनिवार्य न्यूनतम सुविधायें मिलेगी 

सीहोर | 29-मार्च-2019
 लोकसभा निर्वाचन 2019 को लेकर निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदान दिवस पर मतदान केंन्द्रों पर रैम्प, पीने के पानी, आवश्यक फर्नीचर, मेडिकल किट, आवश्यक विद्युत, हेल्प डेक्स, उपयुक्त संकेतक, शौचालय, छाया, मतदाता के साथ आयें बच्चों के लिए शिशु-गृह, दिव्यांगजनों के लिए परिवहन तथा स्वयंसेवकों की व्यवस्था की जायेगी। मतदान केन्द्रों पर मतदाता सुगमता पोस्टर की व्यवस्था भी रहेगी।
रुल ऑफ लॉ का पालन करना सुनिश्चत करें- जिला निर्वाचन अधिकारी 
सीहोर | 15-मार्च-2019
 कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गणेश शंकर मिश्रा द्वारा लोकसभा निर्वाचन को लेकर निष्पक्ष व पारदर्शी मतदान के लिए रुल ऑफ लॉ का पालन करने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं, जिसका कढ़ाई से पालन करना सुनिश्चत किया जाए।
      कलेक्टर ने निर्देशित किया है कि आम जनता, राजनैतिक दलों एव अन्य हित धारकों से सीधे संपर्क में आने वाले मैदानी अधिकारी/कर्मचारियों का यह दायित्व बनता है कि वह लोकसभा निर्वाचन 2019 के मद्देनजर अपनी प्रत्येक गतिविधि से पारदर्शिता एवं निष्पक्षता की नजीर पेश करें। इसके लिए Rule of Law  के सिद्धांत अक्षरश: पालन करते हुए विभिन्न अधिनियम जैसे दण्ड प्रक्रिया संहिता, भारतीय दंड संहिता, संपत्ति विरुपण निवारण, कोलाहल नियंत्रण, मोटरयान, आबकारी, आर्म्स आदि के प्रावधानों का पालन सुनिश्चत करना चाहिए। प्रावधानों का पालन सुनिश्चत करने के लिए आवश्यकतानुसार प्रतिबंधत्मक कार्यवाही अथवा दण्डात्मक कार्यवाही हेतु अनुविभागीय दण्डाधिकारी, कार्यपालिक मजिस्ट्रेट, अनुविभागीय अधिकारी (पुलिस), थाना प्रभारी, निरीक्षक आदि जिम्मेदार हैं।
      शासकीय कर्मचारियों का चुनाव में बिल्कुल निष्पक्ष रहना चाहिए। जनता को उनकी निष्पक्षता का विश्वास होना चाहिए तथा उन्हें ऐसा कोई कार्य नहीं करना चाहिए जिससे कि शंका भी हो सके कि वे किसी दल या उम्मीदवार की मदद कर रहे हैं। शासकीय कर्मचारी को किसी भी प्रकार से चुनाव या प्रचार में भाग नहीं लेना चाहिए तथा उन्हें यह देखना चाहिए कि सरकार में उनकी हैसियत या उन्हें प्रदत्त अधिकारों का लाभ कोई दल या उम्मीदवार न ले सके। निर्वाचन से संबंद्ध अधिकारी/कर्मचारी न तो किसी अभ्यर्थी के लिए कार्य करेगा और न ही उसे मत देने हेतु किसी प्रकार का प्रभाव डालेगा, इसके अतिरिक्त कोई शासकीय सेवक निर्वाचन में खड़े किसी अभ्यर्थी के लिए निर्वाचन अभिकर्ता, मतदान अभिकर्ता या गणना अभिकर्ता के रूप में कार्य नहीं करेगा। यदि मंत्री, संस्था या पार्टी की ओर से आमसभा आयोजित करते है तो सभा की व्यवस्था नहीं की जाए, केवल कानून एवं व्यवस्था बनाए रखना सुनिश्चत करें। यदि कोई मंत्री चुनाव के कार्य से कहीं जाते हैं शासकीय कर्मचारी तथा अधिकारी उनके साथ नहीं जाएंगे। उन अधिकारियों को छोड़कर जिन्हें ऐसी सभा या आयोजन में कानून एवं व्यवस्था के लिए सुरक्षा के लिए या कार्यवाही नोट करने के लिए तैनात किया गया हो, दूसरे अधिकारियों को ऐसी सभा या आयोजन में शामिल नहीं होना चाहिए। निर्वाचन से संबंद्ध अधिकारी/कर्मचारी को यदि किसी प्रकार की शंका हो या कठिनाई आए तो वरिष्ठ अधिकारी की सलाह लेनी चाहिए। यह आदेश 10 मार्च से 23 मई तक प्रभावशील रहेगा।  
मीजल्स-रूबेला टीकाकरण में शत प्रतिशत उपलब्धि वाला जिला बना सीहोर 
सीहोर | 09-मार्च-2019
 मीजल्स-रूबेला टीकाकरण अभियान में शत प्रतिशत से अधिक  उपलब्धि हासिल करने वाले जिलो में सीहोर भी शामिल हो गया है। मीजल्स-रूबेला अभियान के अंतर्गत 9 माह से 15 वर्ष आयु के बच्चों को मीजल्स’-रूबेला की बीमारी से बचाव के लिए विशेष टीकाकरण अभियान 15 जनवरी से संचालित किया गया था। 4 लाख 33 हजार 487 बच्चों के लक्ष्य के विरूद्ध 4 लाख 33 हजार 538 बच्चों का टीकाकरण जिले में किया जा चुका है।  
      मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.प्रभाकर तिवारी ने बताया कि सर्वाधिक उपलब्धि सीहोर शहरी क्षेत्र में प्राप्त की गई जहां 35 हजार 159 बच्चों के लक्ष्य के विरूद्ध 37 हजार 181 बच्चों का टीकाकरण किया गया जो कुल लक्ष्य का 105.75 प्रतिशत है। आष्टा ने 1 लाख 18 हजार 69 बच्चों का टीकाकरण कर शत प्रतिशत उपलब्धि प्राप्त की। श्यामपुर में 1 लाख 4 हजार 717,नसरूल्लागंज 70 हजार 667,इछावर 53 हजार 894 तथा बुदनी विकासखण्ड में 49 हजार 10 बच्चों का टीकाकरण किया गया। टीकाकरण अभियान अब भी जारी  है जिससे छुटे हुए बच्चों की पहचान कर उन्हें भी टीकाकृत किया जा सकें।
लोकसभा निर्वाचन 2019 के कैलेंडर अनुसार प्रशिक्षण कार्यक्रम 
सीहोर | 01-03-2019
 निर्वाचन प्रशिक्षण के नोडल अधिकारी एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अरुण कुमार विश्वकर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। मास्टर ट्रेनर एवं संबंधित अधिकारियों द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।आई.टी.स्टाफ (डी.आई.ओ. टीम प्रशिक्षण) कलेक्ट्रेट भवन जिला सूचना एवं विज्ञान केन्द्र में 1 मार्च को प्रात: 10:30 बजे से 1:30 बजे तक, वेरियर्स पर्सन टीम प्रशिक्षण(ई.ई.एम.) अनुभाग स्तर 2 मार्च को प्रात:10:30 से 12:30 बजे तक, मतदान दल पीओ, पी-1, पी-2, पी-3 एवं सेक्टर अधिकारी प्रशिक्षण अनुभाग स्तर 3 व 4 मार्च को प्रात:9 से दोपहर 1 एवं 2 बजे तक, फेशिलिटेश सेंटर टीम (डाक मत पत्र संबंधी प्रशिक्षण) अनुभाग स्तर 5 मार्च को दोपहर 12 से 3 बजे तक, पुलिस प्रशिक्षण अनुभाग स्तर, विधानसभा सीहोर का जिला पंचायत सभाकक्ष में 6 मार्च को 12 से 3 बजे तक, मतदान दल पीओ, पी-1, पी-2, पी-3 एवं सेक्टर अधिकारी प्रशिक्षण अनुभाग स्तर, विधानसभा सीहोर का गर्ल्स कॉलेज सीहोर में 7,8,9,10 एवं 13 मार्च को प्रात:9 से 1 बजे एवं 2 से 6 बजे तक, रिसीविंग एवं स्टॉफ प्रशिक्षण अनुभाग स्तर 13 मार्च को प्रात:10:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक, पोलिंग पार्टी प्रतिनिधि/एजेंट प्रशिक्षण अनुभाग स्तर पर 13 मार्च को दोपहर 2 से 5 बजे तक, ईव्हीएम कमिश्निनिंग टीम प्रशिक्षण जिला पंचायत सभाकक्ष में 15 मार्च को प्रात:10:30 से दोपहर 1:30 बजे तक, मीडिया प्रभारी प्रशिक्षण जिला पंचायत सभाकक्ष में 15 को दोपहर 3 से 5 बजे तक, मतदान दल पीओ, पी-1, पी-2, पी-3 एवं सेक्टर अधिकारी प्रशिक्षण अनुभाग स्तर पर 24, 25, 26, 29, एवं 31 मार्च को प्रात:9 से 1 बजे एवं 2 से 6 बजे तक, पुलिस प्रशिक्षण अनुभाग स्तर पर, विधानसभा सीहोर का जिला पंचायत कभाकक्ष में 2 अपैल को 12 से 3 बजे तक, मतगणना एजेंट प्रशिक्षण जिला पंचायत सभाकक्ष में 3 अपैल को दोपहर 2 से 5 बजे तक, माईक्रा आब्जर्वर प्रशिक्षण जिला पंचायत सभाकक्ष में 3 अपैल को दोपहर 2 से 5 बजे तक, मतगणना दल प्रशिक्ष अनुभाग स्तर पर 5 अपैल को प्रात:10 से दोपहर 1 एवं 2 से 5 बजे तक दिया जाएगा। 
नवीन मदरसों के पंजीयन की आज अंतिम तिथि 
सीहोर | 28-फरवरी-2019
 राज्य मदरसा बोर्ड द्वारा शिक्षा सत्र 2019-20 के लिए नवीन मदरसा और समिति पंजीयन के लिये ऑनलाइन आवेदन की सुविधा एम.पी. ऑनलाइन के पोर्टल पर कियोस्क के माध्यम से 28 फरवरी 2019 तक उपलब्ध कराई जा सकती है। सचिव म.प्र. मदरसा बोर्ड ने बताया कि आवेदन का फार्मेट, विस्तृत जानकारी New madarsa Registration Instructions Links एवं मदरसा बोर्ड की वेबसाइट www.mpmb.org.in  पर भी उपलब्ध है।
खाद्य सामग्री पंजीयन हेतु शिविर का आयोजन 
सीहोर | 27-फरवरी-2019
  खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा जावर में खाद्य अनुज्ञप्ति एवं पंजीयन हेतु शिविर का आयोजन किया गया। खाद्य सुरक्षा अधिकारी कु.दीपाली कांगे एवं श्रीमती सारिका गुप्ता ने शिविर स्थल पर उपस्थित रहकर अनुज्ञप्ति एवं पंजीयन की कार्यवाही की। जिसमें खाद्य विक्रेताओं से आवेदन प्राप्त किए गए एवं अन्य विक्रेताओं को लायसेंस एवं पंजीयन के नवीनीकरण हेतु निर्देशित किया गया।
खाद्य लायसेंस एवं पंजीयन हेतु करें ऑनलाइन आवेदन 
सीहोर | 21-फरवरी-2019
समस्त खाद्य पदार्थ के कारोबारियों से जुड़े थोक एवं फुटकर विक्रेताओं/ निर्माताओं / केटरिंग /ट्रांसपोटर्स/फूड प्रोडक्ट विक्रय करने वाले मेडिकल स्टोर्स/राशन दुकान/मध्यान्ह भोजन तैयार करने वाले स्व-सहायता समूह/जेल, कचहरी, अस्पताल, स्कूल, कालेजों एवं शासकीय छात्रावासों में संचालित कैन्टीन/शासकीय, अर्द्धशासकीय एवं निजी वेयर हाउस/मदिरा दुकान, दूध विक्रेता, चाय, पान दुकान, फल, सब्जी एवं अण्डे विक्रेता/हाट बाजार में खाद्य कारोबार करने वाले विक्रेताओं को खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम 2006 के विनियम 2011 के अंतर्गत खाद्य पंजीयन प्राप्त करना अनिवार्य है।
    सभी खाद्य कारोबार व्यवसायियों को अपना खाद्य लायसेंस/खाद्य पंजीयन प्राप्त करना अनिवार्य है। अगर खाद्य कारोबारकर्ता की वार्षिक टर्न ओवर 12 लाख से अधिक है तो खाद्य लायसेंस एवं 12 लाख से कम है तो खाद्य पंजीयन प्राप्त करना अनिवार्य है। अगर कोई खाद्य कारोबार व्यवसायी लायसेंस/पंजीयन प्राप्त नही करता है और अपना व्यवसाय जारी रखता है तो खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम 2006 विनियम 2011 के अंतर्गत ऐसे व्यवसायियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही का प्रावधान भी है।  खाद्य लायसेंस एवं खाद्य पंजीयन हेतु व्यवसायी अपने निकटतम एमपी आनलाईन के कियोस्क सेंटर से आनलाईन आवेदन कर सकते है। 
मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजनांतर्गत पंजीयन प्रारम्भ 
सीहोर | 15-फरवरी-2019
मध्यप्रदेश शासन द्वारा शहरी युवाओं को प्रशिक्षण एवं रोजगार के माध्यम से स्वावलंबी बनाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना लाई गयी है। योजना हेतु पंजीयन युवा स्वाभिमान पोर्टल पर आज 12 फरवरी से प्रारम्भ हो गया है। योजनांतर्गत 2 लाख से कम वार्षिक आय वाले, 21 से 30 वर्ष आयु के शहरी युवा बेरोजगार लाभान्वित होंगे। नगरीय निकायों में 21 फरवरी से प्रशिक्षण प्रारम्भ हो जाएगा। योजनांतर्गत युवाओं को 4 हजार रुपए प्रतिमाह स्टाइपेंड दिया जाएगा। योजना की अधिक जानकारी एवं पंजीयन हेतु yuvaswabhimaan.mp.gov.in पर लॉगिन अथवा मोबाइल एप मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना डाउनलोड कर सकते हैं।
    कलेक्टर ने गुरूवार को जिले के नगरीय निकायों के मुख्य नगरपालिका अधिकारियों की बैठक लेकर योजना के क्रियान्वयन की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि युवा स्वाभिमान योजना से ज्यादा से ज्यादा पात्र युवा हितग्राहियों को लाभान्वित किया जाए। बैठक में बताया गया कि योजनांतर्गत मध्यप्रदेश के शहरी क्षेत्र के निवासी, जिनकी आयु 01 जनवरी 2019 को 21 से 30 वर्ष के मध्य हो, पात्र होंगे। हितग्राही के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रूपए से कम होना चाहिए तथा वह महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना का जॉब कार्डधारी नहीं होना चाहिए। योजना के अंतर्गत पात्र युवाओं को एक वर्ष में 100 दिवस के लिए 4 हजार रूपए प्रतिमाह स्टाइपेंड पर नगरीय निकायों में रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा तथा उनकी रूचि अनुसार ऐसे क्षेत्र (ट्रेड) में कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा, जिससे भविष्य में उन्हें स्थायी रोजगार प्राप्त हो सके। 
300 वाहन चालकों, कंडेक्टर्स व क्लीनर्स ने कराई स्वास्थ्य जांच 
सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत आयोजित किया गया था स्वास्थ्य शिविर 
सीहोर | 07-फरवरी-2019
 सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत जिला परिवहन विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त प्रयासों से आयोजित वाहन चालकों के स्वास्थ्य परीक्षण शिविर में करीब 300 वाहन चालकों, कंडेक्टर एवं क्लीनर्स के स्वास्थ्य का परीक्षण किया गया। इस दौरान बस, आटो, ट्रक सहित शासकीय वाहनों के चालकों ने भी अपना स्वास्थ्य परीक्षण कराया। स्वास्थ्य विभाग की ओर से एड्स नियंत्रण कार्यक्रम, अंधत्व निवारण कार्यक्रम, नशा मुक्ति एवं राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम, परिवार कल्याण के विषयों पर जागरूकता प्रदर्शनी भी शिविर स्थल पर लगाई गई थी। 
      जिला परिवहन अधिकारी श्री अनुराग शुक्ला ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग एवं जिला परिवहन विभाग के समन्वय से आयोजित उक्त स्वास्थ्य शिविर में बड़ी संख्या में वाहन चालकों, कंडेक्टर्स एवं क्लीनर की भागीदारी रही वहीं शासकीय वाहन चालकों ने भी स्वास्थ्य परीक्षण कराया। स्वास्थ्य विभाग की ओर से सिविल सर्जन डॉ.भारत भूषण आर्य, नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ यू.के.श्रीवास्तव, नेत्र सहायक चिकित्सक डॉ.सोलंकी, मेडिकल विशेषज्ञ डॉ आर.के.वर्मा ने स्वास्थ्य परीक्षण किया। 
आज मनाया जायेगा मद्य निषेध “संकल्प दिवस” 
सीहोर | 29-जनवरी-2019
0
 
 प्रदेश में मद्यपान, मादक पदार्थ और द्रव्यों की रोकथाम के लिये समाज के सभी वर्गों के लोगों और विशेषकर युवाओं को जागरूक किया जायेगा। इसके लिये जिले में संकल्प-पत्र भरवाने के लिये विशेष अभियान चलाया जायेगा। महात्मा गाँधी की पुण्य तिथि 30 जनवरी 2019 को मद्य निषेध संकल्प दिवस मनाया जायेगा।

 

 

पिछड़ा वर्ग पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के ऑन लाईन आवेदन भरने की अंतिम तिथि में वृद्धि 
सीहोर | 20-जनवरी-2019

 

राज्य शासन द्वारा पिछडा वर्ग पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के ऑन लाईन आवेदन भरने की अंतिम तिथि में वृद्धि की गई है। अब विद्यार्थी आगामी 31 मार्च 2019 तक पोर्टल पर ऑन लाईन छात्रवृत्ति के आवेदन भर सकते है। पिछडा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की सहायक संचालक ने जिले की शैक्षणिक संस्थाओं के प्रमुखों को निर्देश दिये है कि अपनी संस्था के पिछडा वर्ग के पात्र विद्यार्थियों के छात्रवृत्ति आवेदन अनिवार्य रूप से समयावधि में प्राप्त कर छात्रवृत्ति की स्वीकृति और वितरण की नियमानुसार शत-प्रतिशत कार्यवाही की जाना सुनिश्चित करें।

 

 

 

किसान अभिलेखों में सुधार के लिए तहसील में आवेदन दें 

सीहोर | 07-जनवरी-2019
0
 
 खरीफ विपणन मौसम 2018-19 में समर्थन मूल्य पर धान, दलहन, तिलहन के उपार्जन के लिए किसान द्वारा कराये गए पंजीयन में दर्ज रकबा व फसल का सत्यापन राजस्व अधिकारियों के माध्यम से कराया गया है। इस सत्यापित रकबे और तहसील की उत्पादकता के आंकड़ों के आधार पर किसान द्वारा समर्थन मूल्य पर बेची जाने वाली फसल की अधिकतम मात्रा की गणना ई उपार्जन सॉफ्टवेयर में कर दी गई है। इसी के आधार पर किसान की उपज की खरीदी की जायेगी। 
     यदि किसी किसान को ऐसा लगता है कि उसकी फसल की गलत जानकारी सॉफ्टवेयर में दर्ज हुई है तो वह रिकार्ड में कराये गए गलत सत्यापन को सुधारवाने के लिए आवेदन निकटतम तहसील कार्यालय में प्रस्तुत कर सकता है।
अनुसूचित जाति/जनजाति के उद्यमियों के लिये नि:शुल्क कार्यशाला 7 जनवरी को 
सीहोर | 05-जनवरी-2019
जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र महाप्रबंधक श्री राजेश अग्रवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि यू.एन.डी.पी. एवं लघु उद्योग निगम द्वारा अनुसूचित जाति/अनुसूचित जन जाति के युवक/युवतियों के लिये 7 जनवरी 2019 को नेशनल हब से संबंधित कार्यशाला स्मार्ट क्लास का आयोजन किया जाएगा। कार्यशाला महिला पॉलीटेक्निक महाविद्यालय में प्रात: 10:30 बजे से आयोजित होगी। कार्यशाला में अनुसूचित जाति/अनुसूचित जन जाति के उद्यमियों/युवक युवतियों के लिये नि:शुल्क आयोजित की जा रही है। कार्यशाला में सामान्य प्रबंधन, गुणवत्ता, व्यवसायियों के ऋण आदि के बारे में प्रशिक्षण एवं जानकारी दी जाएगी।
   उन्होंने बताया कि अनुसूचित जाति/अनुसूचित जन जाति श्रेणी के युवक/युवतियां/व्यवसायी /उद्यमी अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर कार्यशाला का लाभ ले सकते हैं। जो भी अनुसूचित जाति/अनुसूचित जन जाति के उद्यमी इस कार्यशाला में भाग लेंगे वे अधिक जानकारी के लिये आकाश कन्नौजिया एवं तान्या मुखर्जी से मोबा.नंबर 881706009 पर संपर्क कर सकते हैं। 
जिला पंचायत में निर्वाचित महिला जनप्रतिनिधियों का क्षमतावर्धन कार्यक्रम प्रशिक्षण का आयोजन 
सीहोर | 24-दिसम्बर-2018
0
 
 जिला पंचायत में निर्वाचित महिला जनप्रतिनिधियों का क्षमतावृद्धि हेतु 03 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण में महिला जनप्रतिनिधियों को शासन की योजनाओं, कार्यक्रमों, महिलाओं के अधिकारों, बाल सुरक्षा, ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित योजना, कार्यक्रमों विभिन्न विभागों से समन्वय, ऑनलाईन सुरक्षा, वित्तीय साक्षरता आदि विषयों पर प्रशिक्षण प्रभारी श्रीमति संगीता कनोजिया, महिला बाल विकास से श्रीमति सीमा शर्मा तथा श्रीमति सारिका ताम्रकार द्वारा जानकारी प्रदाय की गई।
दस्तक अभियान, मिजल्स-रूबेला पर जिला टास्क फोर्स की बैठक संपन्न 
सीहोर | 11-दिसम्बर-2018
0
 
दस्तक अभियान 2018-2019, मिजल्स-रूबेला विशेष टीकाकरण अभियान व राष्ट्रीय वाहक जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम पर जिला टास्क फोर्स की बैठक कलेक्टर एवं अध्यक्ष जिला स्वास्थ्य समिति के निर्देश पर श्री अरूण कुमार विश्वकर्मा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं अपर कलेक्टर श्री व्ही.के.चतुर्वेदी की प्रमुख उपस्थिति एवं मार्गदर्शन में आयोजित की गई। बैठक में 17 दिसंबर 2018 से 31 जनवरी 2019 तक संचालित होने वाले दस्तक अभियान, जनवरी 2019 के मध्य में प्रारंभ होने वाले मीजल्स-रूबेला विशेष टीकाकरण अभियान व मलेरिया विभाग द्वारा मेडीकेटेड मच्छदानियां वितरण के संबंध में विस्तार से विषयवार जानकारी विश्व स्वास्थ्य संगठन के संभागीय प्रभारी डॉ.एस.एम.जोशी, यूनीसेफ की संभागीय प्रभारी सुश्री शुभ्रा एवं जिला मलेरिया अधिकारी श्रीमती क्षमा बर्वे द्वारा दी गई। 
   बैठक में अपर कलेक्टर श्री व्ही.के.चतुर्वेदी द्वारा तीनों अभियानों की सूक्ष्म कार्ययोजना बनाकर कार्य करने तथा सतत् मॉनीटरिंग करने के निर्देश दिए गए। उन्होंने समस्त बीएमओ को निर्देशित किया कि दस्तक अभियान के दौरान उपलब्धि का डाटा पोर्टल पर शत प्रतिशत दर्ज करें।  
जिला रोजगार कार्यालय के दो कर्मचारियों की वेतन वृद्धि रोकने के आदेश जारी 
कलेक्‍टर ने कर्मचारियों की अनाधिकृत अनुपस्थिति पर की कार्यवाही 
सीहोर | 30-नवम्बर-2018
0
 
 
 
 
 
   कलेक्‍टर एवं जिला दण्‍डाधिकारी श्री तरुण कुमार पिथोड़े द्वारा अनाधिकृत रूप से कार्यालय से अनुपस्थित दो कर्मचारियों की आगामी दो वर्ष की वेतन वृद्धि रोकने का आदेश कर दिया है। 
   कलेक्‍टर श्री पिथोड़े द्वारा 19 नवंबर को कलेक्‍टर परिसर में स्थित रोजगार कार्यालय का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान सहायक ग्रेड-3 श्री राजू राठौर एवं श्री कैलाश पुरोहित अपने कर्तव्‍य से अनुपस्थित पाये गये। अनाधिकृत रूप से अनुपस्थिति पर उक्‍त दोनों कर्मचारियों को कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया गया था। 
   प्राप्‍त उत्‍तर पर जिला रोजगार अधिकारी से अभिमत प्राप्‍त किया। जिला रोजगार अधिकारी के अभिमत के अनुसार श्री राजू राठौर एवं श्री कैलाश पुरोहित को रोजगार अधिकारी द्वारा 19 नवंबर को कार्यालय में उपस्थित रहने के निर्देशित किया  गया था। उक्‍त दोनों कर्मचारी नियमित रूप से उपस्थिति पंजी पर हस्‍ताक्षर किये जाने के भी निर्देश दिये थे। किंतु उक्‍त दोनों कर्मचारियों द्वारा उक्‍त उपस्थिति पंजी पर हस्‍ताक्षर नहीं किया जाना प्रमाणित पाये जाने एवं निरीक्षण के दौरान अनाधिकृत रूप से अनुपस्थिति भी प्रमाणित होने से उक्‍त कृत्‍य के लिये दोनों कर्मचारियों को मप्र सिविल सेवा नियम 1966 के नियम के अन्‍तर्गत आगामी दो वर्ष के लिये वेतन वृद्धि असंचयी प्रभाव से रोकने के आदेश दिये गये।
मतदाता जागरूकता अभियान के दौरान हुआ फैन्सी ड्रेस प्रतियोगिता का आयोजन 
सीहोर | 24-नवम्बर-2018
0
 
 
 
 
   
    विधानसभा निर्वाचन के मद्देनजर मतदाताओं में जागरुकता लाने के लिए आक्सफोर्ड स्कूल में मतदाता जागरूकता अभियान मनाया गया। विद्यालय में नन्हे-मुन्ने बच्चों के लिए फैन्सी ड्रेस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें बच्चों ने भारतमाता, परी, फूल, शेर, डॉक्टर, वकील, झांसी की रानी आदि विभिन्न प्रकार की ड्रेस में शामिल हुए। बच्चों ने हाथों में मतदान करने के लिए प्रेरित करने वाले नारे लिखी तखती लेकर अधिक से अधिक मतदान के लिए अपील की।
शुक्रवार शाम तक मतपत्रों के लिए जानकारी सभी विभाग उपलब्‍ध कराएं - कलेक्‍टर 
सीहोर | 08-नवम्बर-2018
0
 
 
 
 
 
 
 
   कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री तरूण कुमार पिथोडे़ ने विधानसभा निर्वाचन 2018 को मद्देनजर रखते हुए गुरुवार को कलेक्‍ट्रेट सभाकक्ष में सभी विभाग प्रमुखों की बैठक ली। जिन विभागों के अधिकारी/कर्मचारी निर्वाचन ड्यूटी कर रहे हैं, वे मतपत्र द्वारा मतदान करेंगे। इस संबंध में कलेक्‍टर ने सभी को निर्देशित किया है कि जिन विभागों से पीठासीन अधिकारियों (पी-1 और पी-2) की ड्यूटी लगी है, वे शुक्रवार शाम तक निर्वाचन कार्यालय में फार्म-12 भरकर उपलब्‍ध कराना सुनिश्‍चित करें। बैठक में जिला पंचायत मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी श्री अरुण कुमार विश्‍वकर्मा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मेहताब सिंह गुर्जर आदि उपस्थित थे।
आज नहीं भरे गए एक भी नाम निर्देशन पत्र 
सीहोर | 02-नवम्बर-2018
0
 
 
 
 
   
    विधानसभा निर्वाचन-2018 के लिए जिले में आज चारों विधानसभा क्षेत्र बुदनी, आष्‍टा, इछावर, एवं सीहोर में एक भी नाम निर्देशन पत्र नहीं भरे गये। यह जानकारी चारों विधानसभा क्षेत्रों के  रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा दी गई। 
आबकारी विभाग ने की कार्यवाही 
तीन प्ररकण में 20 पाव देशी मदिरा जप्त 
सीहोर | 27-अक्तूबर-2018
0
 
 
 
 
    कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री तरुण विधानसभा निर्वाचन 2018 के दृष्टिगत जिले में अवैध शराब कारोबार के विरूद्ध अभियान जारी है। कलेक्टर के निर्देशानुसार अवैध शराब निर्माण, विक्रय, भण्डार एवं परिवहन के विरूद्ध जारी अभियान के अन्तर्गत जिला आबकारी अधिकारी श्री सादाब अहमद सिद्दीकी के नेतृत्व में शनिवार को जिले की आष्टा तहसहल के ढाबों पर दबिश देकर 20 पाव देशी मदिरा प्लेन जप्त किये जाकर आरोपियों के विरुद्ध कुल 03 प्रकरण कायम किये। जप्त शराब की कीमत लगभग 1200 रुपये हैं। अभियान दल में सहायक जिला आबकारी अधिकारी सी के साहू नगर सैनिक नरेश कुशवाह मुकेश राजपूत, शामिल थे।
नामांकन के साथ भरे जाने वाले प्रारुप-26 में हुए संशोधन के संबंध में राजनैतिक दलों को कलेक्टर ने दिए निर्देश 
सीहोर | 21-अक्तूबर-2018
0
 
 
 
 
   
 
    कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री तरुण कुमार पिथोड़े द्वारा विधानसभा निर्वाचन 2018 को लेकर शनिवार को कलेक्टर सभाकक्ष में राजनैतिक दलों आयोजित की। बैठक में कलेक्टर ने निर्देशित किया कि विधानसभा निर्वाचन 2018 के लिये राजनैतिक दल के प्रत्‍याशी/अभ्‍यर्थी द्वारा नामांकन के साथ भरे जाने वाले प्रारूप-26 (शपथ-पत्र) में उच्‍चतम न्‍यायालय द्वारा संशोधन किया गया है। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री राजेश चंदेल, अपर कलेक्टर श्री विनोद कुमार चतुर्वेदी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मेहताब सिंह गुर्जर आदि उपस्थित थे। 
    अभ्‍यर्थी के विरूद्ध यदि कोई आपराधिक प्रकरण लंबित है तो उसकी सूचना आवश्‍यक रूप से बडे़ एवं स्‍पष्‍ट शब्‍दों में समाचार पत्रों में देनी होगी एवं संबंधित राजनैतिक दल जिससे अभ्‍यर्थी टिकिट ले रहा/रही है को भी सूचना देना आवश्‍यक होगा। संबंधित राजनैतिक दल ऐसे अभ्‍यर्थी जिन पर पूर्व में आपराधिक प्रकरण रहे है कि जानकारी भी अनिवार्य रूप से अपनी बेवसाईट पर डालना अनिवार्य होगा। अभ्‍यर्थी और संबंधित राजनैतिक दल ऐसे अभ्‍यर्थी जिन पर पूर्व में आपराधिक प्रकरण रहे है के बारे में अपने क्षेत्र में व्‍यापक रूप से वितरित होने वाले समाचार पत्रों में कम से कम 12 के फोण्‍ट आकार में उचित स्‍थान पर एक घोषणा जारी करने के साथ ही इस संबंध में इलेक्‍ट्रानिक मीडिया में व्‍यापक प्रचार-प्रसार करना आवश्‍यक होगा। नाकांकन वापस लेने की दिनांक से मतदान दिवस के 2 दिन पहले तक कम से कम 3 बार घोषणा पत्र का व्‍यापक प्रचार-प्रसार किया जाना अनिवार्य है। 
      अभ्‍यर्थी, जिला निर्वाचान अधिकारी को अपने निवार्चन व्‍यय लेखा के साथ उन समाचार पत्रों की प्रतियां जमा करेगें जिन में इस संबंध में उनकी घोषणा प्रकाशित की गई थी। 
 

 

 

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/