wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

 

बाजाकुण्ड तालाब का जीर्णोद्धार कार्य प्रारंभ 
उमरिया | 17-मई-2019
 जिले में जल संरक्षण अभियान के तहत जल स्रोतो के जीर्णोद्धार का कार्य लगातार जारी है। प्रतिदिन तालाबो की सूची में इजाफा हो रहा है। करकेली जनपद पंचायत के बाजाकुण्ड ग्राम में तालाब जीर्णोद्धार का कार्य जन सहभागिता एवं श्रमदान के आधार पर प्रारंभ किया गया है। 
   कलेक्टर स्वरोचिष सोमवंशी ने कहा कि उमरिया जिले में सामाजिक सरोकार के कार्यो में आम जन द्वारा जो विश्वास दिखाया जा रहा है वह सराहनीय है। अब अपनी समस्याओं के निराकरण हेतु जन मानस खुद आगें आ रहा है। जिला प्रशासन भी उनके साथ है। आपने कहा कि जल संरक्षण आज की सबसे बडी आवश्यकता है और यह बिना समाज के सहयोग के संभव नही है। जिले में लगातार जल संरक्षण कार्य को मिल रहे समर्थन से हमें और अधिक कार्य करने की प्रेरणा मिल रही है। इस कार्य को आगे और भी गति दी जाएगी। जल संरक्षण कार्य के तहत प्रमुख रूप से जल संरचनाओं के सीपेज रोकने हेतु तकनीकी अमले के माध्यम से पडल भराई का कार्य, मेढ़ बंधानो की पिचिंग का कार्य, तालाबों के गहरीकरण का कार्य तथा तालाबों मे जल भराव बढाने हेतु जल ग्रहण क्षेत्र से अवरोधो की सफाई प्रमुख मुददे है।
ग्राम स्तर से लेकर जिला स्तर तक प्रत्येक कार्यालय मे बायोमैट्रिक मशीने लगाई जाए- कलेक्टर 
उमरिया | 06-मई-2019
 
  कलेक्टर स्वरोचिष सोमवंशी ने बताया कि  जिले की प्रशासनिक व्यवस्था में कसावट लाने हेतु दूरस्थ अंचलों से आने वाले समस्या ग्रस्त हितग्राहियो एवं अन्य आम जन की समस्यां को नियमितम रूप से सुनने एवं संवेदनशील तथा समाधान कारक निराकरण हेतु समस्त शासकीय कार्यलयो में शासकीय सेवको की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए जिले की ग्राम पंचायत स्तर से लेकर जिला स्तर तक प्रत्येक कार्यालय में बायोमैट्रिक मशीने लगाई जाए। उपस्थिति दिवस मे दो बार प्रातः 10.30 एवं सायं काल 5.30 पर सभी कार्यालयों में भी जा जाए। 
    उन्होने बताया कि प्रथम बार 10.30 पर प्रतिवेदन ग्राम स्तर से विकासखण्ड स्तरीय अधिकारी को प्रेषित होकर संकलित जानकारी 12 बजे तक जिला स्तर के अधिकारी को भेजी जाएगी। जिला अधिकारी 1 बजे तक जानकारी कलेक्टर के समक्ष प्रस्तुत करेगे। द्वितीय बार सायं 5.30 बजे तक जानकारी जिला स्तर पर भेजा जाना सुनिश्चित करेगे।
इंक्लोजर में रखा गया बाघ - उप संचालक बांधवगढ़ टाईगर रिजर्व 
उमरिया | 28-अप्रैल-2019
 उप संचालक बांधवगढ़ टाईगर रिजर्व ने बताया कि सोशल मीडिया पर एक बाघ शावक का वीडियो वायरल हो रहा है, जो 5 से 6 माह पुराना है। उन्होने बताया कि वीडियो मे दिखाया गया बाघ शाव को उसके मां के द्वारा छोडने पर पहले ही दिन से पाला गया था, और हैण्डलर वीडियो में दिखाया गया कर्मचारी है। चूंकि बाघ को पहले दिन से पाला गया है इसलिए बाघ ने आत्मीयता प्राप्त कर ली। वर्तमान में बाघ को इंक्लोजर मे रखा गया है जहां री बिल्डिंग की प्रक्रिया जारी है एवं मानव संपर्क को यथा संभव न्यूनतम रखा गया है। 

 

न्यायमूर्ति नरेंद्र कुमार जैन पूर्व मुख्य न्यायाधिपति अध्यक्ष एवं मनोजर मतानी सदस्य एक दिवसीय भ्रमण 16 अप्रैल को उमरिया आयेंगे  
उमरिया | 13-अप्रैल-2019
 जिले में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी स्वरोचिष सोमवंशी के मार्गदर्शन में दूरस्थ अंचल के ग्रामों में लगातार मतदाता जागरूकता अभियान का संचालन जारी है। इसी श्रृंखला मे गत दिवस मानपुर जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत सेहराटोला में स्थानीय कला मण्डली द्वारा फाग एवं गीत संगीत के माध्यम से निर्वाचन में मतदान के महत्व तथा मतदाता के अधिकार एवं कर्तव्य की जानकारी दी गई।

 

 

गीत संगीत एवं फाग के माध्यम से कला मण्डलियां दे रही है मतदाता जागरूकता संदेश 

उमरिया | 29-मार्च-2019
 जिले में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी स्वरोचिष सोमवंशी के मार्गदर्शन में दूरस्थ अंचल के ग्रामों में लगातार मतदाता जागरूकता अभियान का संचालन जारी है। इसी श्रृंखला मे गत दिवस मानपुर जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत सेहराटोला में स्थानीय कला मण्डली द्वारा फाग एवं गीत संगीत के माध्यम से निर्वाचन में मतदान के महत्व तथा मतदाता के अधिकार एवं कर्तव्य की जानकारी दी गई।
लोकसभा चुनाव में संभागायुक्तों को एसेसिबिलिटी पर्यवेक्षक बनाया 
उमरिया | 25-मार्च-2019
 
 भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव में संभागायुक्तों को दिव्यांगजनों की निर्वाचन प्रक्रिया में प्रभावी सहभागिता के लिये एसेसिबिलिटी पर्यवेक्षक बनाया गया है। एसेसिबिलिटी पर्यवेक्षक के रूप में संभागीय आयुक्त लोकसभा निर्वाचन में दिव्यांग मतदाताओं को दी जाने वाली सुविधाओं के संबंध में निगरानी रखेंगे। दिव्यांग मतदाताओं को मतदान के दौरान दी जा रही सुविधाओं को विशेष रूप से देखेंगे और समय-समय पर समीक्षा भी करेंगे।
अपर कलेक्टर श्री पाण्डेय ने पदभार ग्रहण किया 
उमरिया | 15-मार्च-2019
  जिले में नव पदस्थ अपर कलेक्टर श्री वी के पाण्डेय ने पदभार ग्रहण कर लिया है। इसके पूर्व श्री पाण्डेय रीवा जिले में अपर कलेक्टर के पद पर कार्यरत थे।
मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में निवेश संवर्धन मंत्रि-परिषद समिति गठित 
उमरिया | 09-मार्च-2019
0
 
  मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ की अध्यक्षता में निवेश संवर्धन के लिये मंत्रि-परिषद समिति गठित की गई। मुख्य सचिव समिति के सदस्य सचिव होंगे। 
    वाणिज्यिक कर मंत्री श्री बृजेन्द्र सिंह राठौर, ऊर्जा मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह और वित्त मंत्री श्री तरूण भानोत को समिति में सदस्य मनोनीत किया गया है। समिति की बैठक में विचाराधीन बिन्दुओं से संबंधित विभागों के मंत्री विशेष सदस्य के रूप में शामिल होंगे।
ऋण माफी से ग्राम कंचनपुर के नू मोहम्मद की जुबानी (खुशियों की दास्तां) 
उमरिया | 01-मार्च-2019
जिलेभर में मध्यप्रदेश सरकार की जय किसान फसल ऋण माफी योजना किसानों के जीवन में वरदान बनकर सामने आई है। उमरिया जिले के करकेली तहसील मुख्यालय के ग्राम कंचनपुर निवासी किसान नूर मोहम्मद खेती कर जीवन यापन कर रहे हैं को तहसील करकेली मुख्यालय में आयोजित जय किसान ऋण माफी योजना के तहत बैंक से लिये गये ऋण माफी का प्रमाण पत्र सम्मान पूर्वक उपलब्ध कराया गया। प्रमाण पत्र पाकर नूर मोहम्मद ने खुशियो का इजहार किया एवं श्री मोहम्मद ने अपना दास्तां बया करते हुए कहा कि लगातार फसल पैदावार न होने कारण वे अपना फसल ऋण जमा नहीं करा पा रहे थे, इससे उनका पूरा परिवार चिंता में रहता थी। उनकी आर्थिक स्थिति खराब हो गई थी, उन्होंने सोसायटी से ऋण 30 हजार रू. कृषि कार्य हेतु लिया था। जो कि वह आर्थिक परेशानियों के कारण जमा नहीं कर पा रहे थे। लेकिन मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने फसल ऋण माफी योजना के तहत मेरा ऋण ब्याज सहित 47 हजार 270 रूपये हो गया था, को माफ कर दिया गया है। श्री मोहम्मद उत्साहित होकर बताते हैं कि उन्हें किसान सम्मान पत्र प्रदान किया गया है। वह मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ को धन्यवाद देते हुए कहते हैं कि मुख्यमंत्री जी ने किसानों से जो वादा किया था, उसे उन्होंने पूरा किया है। 
‘‘निरामयम’’ योजना अंतर्गत पात्र हितग्राही अपना गोल्डन कार्ड बनवा सकते है 
उमरिया | 21-फरवरी-2019
आयुष्मान भारत ‘‘निरामयम’’ योजना अंतर्गत पात्र हितग्राही अपना गोल्डन कार्ड बनाने के लिए परिवार की समग्र आई.डी. और आधार कार्ड लेकर किसी भी नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर अपना कार्ड बनवा सकते है। वर्ष 2011 की जनगणना अनुसार इस योजना में सामाजिक, आर्थिक एवं जाति गणना में चिन्हित वंचित श्रेणी के परिवार तथा खाद्य पात्रता पर्ची धारक और असंगठित क्षेत्र के पंजीकृत मजदूर परिवार सम्मिलित है। गोल्डन कार्ड बनवाकर नागरिक शासन द्वारा चिन्हित अस्पतालों में अपना इलाज निःशुल्क करवा सकते है। इस योजना के अंतर्गत एक परिवार में एक वित्तीय वर्ष में 5 लाख तक का केशलेस निःशुल्क इलाज किया जाता है। अधिक जानकारी व लाभ के लिए टोल फ्री नम्बर 14555 पर सम्पर्क कर जानकारी प्राप्त कर सकते है। 
बेटियाँ हैं जहाँ, समृद्धि है वहाँ : मंत्री श्री पटवारी 
एमएलबी महाविद्यालय का वार्षिक सम्मेलन सम्पन्न 
उमरिया | 15-फरवरी-2019
उच्च शिक्षा मंत्री श्री जीतू पटवारी गत दिवस  शासकीय महारानी लक्ष्मीबाई कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में वार्षिक स्नेह सम्मेलन का शुभारंभ किया। श्री पटवारी ने कहा कि जिस घर में बेटियाँ होती हैं, वहाँ आर्थिक सम्पन्नता और समृद्धि निवास करती है। उन्होंने कहा कि बेटियाँ वो ताकत हैं, जो कठिन क्षेत्रों में भी पुरूषों से आगे बढ़कर अपना परचम लहरा रही हैं। 
   मंत्री श्री पटवारी ने कहा कि आने वाले डेढ़ साल में प्रदेश के दौ सौ कॉलेज को आदर्श कॉलेज बनाए जाने की योजना है। उन्होंने बताया कि एमएलबी महाविद्यालय को नेक द्वारा "ए" ग्रेड प्रमाण-पत्र दिया गया है। इस कॉलेज के लिये वर्ल्ड बैंक प्रोजेक्ट में 20 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है। इससे महाविद्यालय में अत्याधुनिक प्रयोगशाला, ई-बोर्ड से लैस क्लास रूम आदि की व्यवस्था की जाएगी। इसके अतिरिक्त सीसीटीवी भी लगाए जाएंगे, जिससे स्टूडेंट्स एवं प्रोफेसर्स, दोनों की 80 प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित की जा सकेगी। मंत्री श्री पटवारी ने विद्यार्थियों के आग्रह पर कॉलेज में हिन्दी साहित्य, समाज शास्त्र, उर्दू और वनस्पति शास्त्र विषयों को पुनरू चालू करने के निर्देश दिए। 
स्थाई पेयजल व्यवस्था की कार्य-योजना बनाने के निर्देश 
राज्य स्तरीय कार्यशाला में मंत्री श्री पांसे 
उमरिया | 07-फरवरी-2019
लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री श्री सुखदेव पांसे ने गरमी के मौसम में पेयजल व्यवस्था की राज्य स्तरीय कार्यशाला में निर्देश दिये कि प्रदेश में पेयजल की स्थाई व्यवस्था के लिए विस्तृत कार्य-योजना बनाई जाये। प्रत्येक विभागीय अधिकारी और कर्मचारी को इस व्यवस्था को सफल बनाने के लिये दिन-रात काम करना होगा। उन्होंने कहा कि गरमी के मौसम में लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के कार्य को चुनौती के रूप लेना होगा। यह मानव सेवा का कार्य है। 
    मंत्री श्री पांसे ने कहा कि जन-प्रतिनिधियों के निर्देशों का अधिकारी पालन करें। उनके द्वारा बताये गये कार्यो को गंभीरता से समय पर पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कहीं से भी पेयजल की समस्या की शिकायत नहीं मिलना चाहिए। शिकायत आने पर संबंधित अधिकारी के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी। श्री पांसे ने कहा कि अधिकारी ग्रामीण क्षेत्रों का निरंतर दौरा करें। प्रदेश की भौगोलिक आवश्यकता अनुसार जन-प्रतिनिधियों से चर्चा करें, कार्य योजनाएँ बनायें और उन्हें पूरा करें।
सरकारी भवन के निर्माण में आवंटित बजट का हो शत-प्रतिशत उपयोग 
लोक निर्माण मंत्री श्री वर्मा ने वीडियो कॉन्फ्रेंस से की कार्यों की समीक्षा 
उमरिया | 29-जनवरी-2019
लोक निर्माण मंत्री श्री सज्जन सिंह वर्मा ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि सरकारी भवनों के निर्माण के लिये इस वर्ष आवंटित बजट का शत-प्रतिशत उपयोग सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने अब तक शुरू नहीं किये गये निर्माण कार्यों की जानकारी पर अप्रसन्नता व्यक्त की। लोक निर्माण मंत्री श्री वर्मा गत दिवस मंत्रालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में सरकारी भवनों के निर्माण की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में प्रमुख सचिव, लोक निर्माण श्री मोहम्मद सुलेमान भी मौजूद थे।
    लोक निर्माण मंत्री श्री वर्मा ने कहा कि विभागीय निर्माण कार्य में देरी होने से जन-सामान्य में लोक निर्माण विभाग की छवि बिगड़ती है। विभागीय अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि स्वीकृत निर्माण कार्य समय पर शुरू हों और नियत समय पर ही पूरे हों। उन्होंने कहा कि वचन-पत्र में किये गये वायदों का अक्षरशरू पालन हो। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि विभाग द्वारा पूर्व के वर्षों में जिन भवनों का निर्माण किया गया था, यदि उनका रख-रखाव उचित तरीके से नहीं हो पा रहा है, तो वहाँ बहु-मंजिला भवन निर्माण का प्रस्ताव प्राथमिकता के साथ तैयार किया जाये।
    बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिये गये कि पीडब्ल्यूडी को जिन सरकारी भवनों के निर्माण के लिये भूमि आवंटित की जाती है, भवन निर्माण के पहले उस साइट का हर दृष्टिकोण से परीक्षण कर लिया जाये। उन जगहों पर भवनों का निर्माण कतई न किया जाये, जिसका जनहित में उपयोग न हो सके। विभागीय अधिकारी उन कार्यों में टेण्डर की प्रक्रिया शुरू न करें, जिन भवनों के लिये संबंधित विभाग द्वारा भूमि आवंटित नहीं कराई गई हो। 
प्रदेश की जेलों की सुरक्षा व्यवस्था सुदृढ़ हो 
गृह एवं जेल मंत्री श्री बाला बच्चन ने विभागीय गतिविधियों की समीक्षा की 
उमरिया | 07-जनवरी-2019
 गृह एवं जेल मंत्री श्री बाला बच्चन ने कहा है कि प्रदेश में शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिये जेलों की सुरक्षा व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ करने की जरूरत है। इसके लिये उन्होंने अधिकारियों को सभी आवश्यक उपाय करने के निर्देश दिये। जेल मंत्री श्री बच्चन आज भोपाल में जेल मुख्यालय में जेल विभाग के अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे।
   जेल मंत्री ने कहा कि विभाग में रिक्त पड़े पदों पर भर्ती प्रक्रिया को प्राथमिकता दी जाये। उन्होंने जेलों के निर्माण और अधूरे कार्यों को तय समय-सीमा में पूरा करवाये जाने के भी निर्देश दिये। श्री बच्चन ने सर्वोच्च न्यायालय की उस गाइड-लाइन का भी उल्लेख किया, जिसमें जेलों की सुरक्षा के लिये निश्चित क्षमता के अनुसार कैदी रखे जाने के लिये कहा गया है।
   बैठक में बताया गया कि छिन्दवाड़ा में प्रस्तावित जेल के लिये 160 करोड़ रुपये और केन्द्रीय जेल, इंदौर के लिये 167 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इसके साथ ही जेल प्रशिक्षण भवन के लिये 29 करोड़ का प्रावधान किया गया है। बैठक में बताया गया कि मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पतालों में सुरक्षित जेल वार्ड बनाने के लिये कार्यवाही की जा रही है। केन्द्रीय जेलों में नशा-मुक्ति केन्द्रों की स्थापना के लिये विशेष प्रयास किये जा रहे हैं। जेलों की सुरक्षा व्यवस्था को मजबूती देने के लिये सी.सी. टी.व्ही. कैमरे नियमित काम करें, इस पर विशेष ध्यान दें। बैठक में विभागीय अधिकारी मौजूद थे।
1 जनवरी 2019 को 18 वर्ष के होने वाले युवा अपना नाम, मतदाता सूची में जुड़वायें 
उमरिया | 30-दिसम्बर-2018
 कलेक्टर श्री अमर पाल सिंह ने बताया है कि भारत निर्वाचन आयोग ने आगामी वर्ष में सम्पन्न होने वाले लोकसभा चुनाव के लिये फोटो निर्वाचक नामावली के पुनरीक्षण का कार्य प्रारम्भ कर दिया है। लोकसभा निर्वाचन के लिये 1 जनवरी 2019 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले सभी पात्र नागरिकों का नाम निर्वाचक नामावली में शामिल किया जायेगा। 
   जिले के सभी मतदान केन्द्रों पर 25 जनवरी तक बीएलओ उपस्थित रहकर मतदाता सूची के संबंध में दावे आपत्ति प्राप्त करेंगे। उन्होंने बताया कि आगामी फोटो मतदाता सूची के प्रारूप प्रकाशन आगामी 26 दिसम्बर, 2018 से 25 जनवरी 2019 तक दावे आपत्ति प्राप्त किये जायेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी उमरिया ने 1 जनवरी 2019 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले सभी युवाओं से अपील की है कि वे अपने नाम मतदाता सूची में जुड़वाने के लिए जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के फोटो सहित अपने निकटतम मतदान केन्द्र जाकर बीएलओ से सम्पर्क करे, ताकि उनके नाम मतदाता सूची में जोड़े जा सके और वे लोकसभा निर्वाचन के लिए अपने मताधिकार का उपयोग कर सके।
प्रदेश में यूरिया की 7 रेक्स पहुँचीं, दो दिनों में आपूर्ति में आयेगी और तेजी 
कृषि और सहकारिता विभाग के मैदानी अमले को आपूर्ति पर लगातार नजर रखने के निर्देश 
उमरिया | 24-दिसम्बर-2018
प्रदेश में रबी सीजन में बोनी के दौरान किसानों को यूरिया की आपूर्ति सतत रूप से सुनिश्चित की जा रही है। यूरिया के रेक्स निर्धारित पाइंटों पर निरंतर पहुँच रहे हैं। किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग के मैदानी अमले और सहकारी संस्थाओं को यूरिया का वितरण किसानों को सुगमता से किये जाने के निर्देश दिये गये हैं। यूरिया की 7 रेक्स पहुँच चुकी हैं और संबंधित जिलों में इनका वितरण किया जा रहा है। यूरिया की निरंतर आपूर्ति के संबंध में पिछले दिनों मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने केन्द्रीय रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल और उर्वरक एवं रसायन मंत्री श्री सदानंद गौड़ा से फोन पर बात की थी। इसके बाद से प्रदेश में यूरिया की आपूर्ति में तेजी आ गई है।
    प्रदेश में अब तक एक लाख 82 हजार मीट्रिक टन यूरिया पहुँच चुका है। राज्य में करीब 37 हजार मीट्रिक टन यूरिया जल्द ही पहुँच रहा है। कोटा के चम्बल फर्टिलाइजर प्लांट और गुना के नेशनल फर्टिलाइजर प्लांट से मध्यप्रदेश को प्राथमिकता के साथ यूरिया की सप्लाई किये जाने के लिये कहा गया है। देश के ईस्ट और वेस्ट पोर्ट से भी डीएपी के स्थान पर यूरिया की सप्लाई को प्राथमिकता दिये जाने के लिये कहा गया है। ऐसा होने से मध्यप्रदेश में यूरिया की आपूर्ति में और तेजी आयेगी।
    प्रदेश के रेक पाइंट मण्डीदीप में 2700 मीट्रिक टन यूरिया पहुँचा है। इसका वितरण रायसेन, भोपाल और सीहोर जिले में किया जा रहा है। गुना रेक पाइंट में 3017 मीट्रिक टन यूरिया पहुँचा है। इसका वितरण गुना और अशोकनगर जिले में किया जा रहा है। खण्डवा रेक पर पहुँचे 1951 मीट्रिक टन यूरिया का वितरण खण्डवा, बुरहानपुर और बड़वानी जिले के किसानों को किया जा रहा है। इसके अलावा ग्वालियर में 2600 मीट्रिक टन, हरपालपुर में 3139 मीट्रिक टन, खण्डवा में 3194 मीट्रिक टन, सतना में 2600 मीट्रिक टन, मण्डीदीप में 8744 मीट्रिक टन, छिन्दवाड़ा में 5550 मीट्रिक टन, इटारसी में 2730 मीट्रिक टन, हरदा 3001 मीट्रिक टन, शाजापुर में 3001 मीट्रिक टन और झुकेही रेक पाइंट में 2750 मीट्रिक टन यूरिया जल्द पहुँच रहा है। पहुँचने वाले यूरिया का वितरण ग्वालियर, दतिया, मुरैना, छतरपुर, रायसेन, भोपाल, सीहोर, खण्डवा, बुरहानपुर, बड़वानी, सतना, रीवा, सीधी, सिंगरौली, छिन्दवाड़ा, सिवनी, होशंगाबाद, हरदा, देवास, शाजापुर, आगर, राजगढ़, कटनी, शहडोल, उमरिया, अनूपपुर जिलों के किसानों के बीच किया जायेगा।
मुख्यमंत्री श्री नाथ को श्री रोकड़े ने भेंट की पुस्तक संकल्पवान 
उमरिया | 22-दिसम्बर-2018
0
 
 
   मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ को वरिष्ठ पत्रकार श्री भास्कर राव रोकड़े स्वलिखित पुस्तक "संकल्पवान" भेंट की। यह पुस्तक श्री कमल नाथ के राजनीतिक सफर, व्यक्तित्व और कृतित्व पर केंद्रित है। 
   पुस्तक में लेखक ने श्री नाथ के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्रीमती इंदिरा गांधी एवं स्व. श्री राजीव गांधी के साथ संबंधों तथा स्व. श्री संजय गांधी से मित्रता पर विस्तार से प्रकाश डाला गया है। इस 304 पृष्ठीय पुस्तक में अत्यंत पिछड़े जिले छिंदवाड़ा को श्री नाथ द्वारा सर्वांगीण विकास के मॉडल के रूप में तब्दील करने में कामयाबी का विस्तृत विवरण है।
   उल्लेखनीय है कि पुस्तक के लेखक श्री भास्कर राव रोकड़े प्रमुख समाचार पत्रों के संपादक पद पर रहे हैं। उन्होंने अब तक 29 पुस्तकों का लेखन और संपादन किया है। श्री रोकड़े की पुस्तकों में गत दिनों "पराकाष्ठा" और छिंदवाड़ा मॉडल बहुत अधिक चर्चित रही हैं।
मतगणना के दौरान मतगणना कर्मी सजग रहते हुए निष्ठा से दायित्वों का निर्वहन करें- प्रेक्षक देवराज 
उमरिया | 11-दिसम्बर-2018
0
 
  विधानसभा निर्वाचन 2018 की मतगणना हेतु तैनात किए गए माइक्रो आब्जर्वरों, मतगणना पर्यवेक्षकों तथा मतगणना सहायकों सहित विभिन्न दायित्वों का निर्वहन करने वाले मतगणना कर्मियों का द्वितीय प्रशिक्षण आज भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त बांधवगढ विधानसभा क्षेत्र के सामान्य प्रेक्षक देवराज देव, जिला निर्वाचन अधिकारी माल सिह, सीईओ जिला पंचायत आशीष वशिष्ट  की उपस्थिति में महाविद्यालय उमरिया में संपन्न हुआ। 
    निर्वाचन प्रेक्षक श्री देवराज देव ने मतगणना कर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि वे भारत निर्वाचन आयोग के नियमों का अच्छे से अध्ययन कर लें। प्रशिक्षण के दौरान भी उन्हें आयोग के निर्देशों की जानकारी विस्तार से दी गई है तथा तदानुरूप मतगणना की कार्यवाही संपन्न करे। आपने माइक्रो आब्जर्वरों को निर्देशित किया कि मतगणना के दौरान ईव्हीएम मशीन में अभ्यर्थीवार प्राप्त मतों की संख्या जो स्क्रीन में दिखाई जाएगी उसी के अनुरूप प्राप्त मत लिखे। साथ ही मतगणना कक्ष में समय पर उपस्थित होना सुनिश्चित करे। 
    कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने स्पष्ट किया कि मतगणना कार्य में संलग्न सभी मतगणना कर्मी समय पर प्रशिक्षण स्थल पर पहुचे। उन्होने मतगणना कर्मियों से आदर्श व्यवहार की अपेक्षा करते हुए कहा कि सभी लोग अपने अधिकारिता क्षेत्र तक ही निर्णय लें। अन्यथा की स्थिति में प्रकरण संबंधित रिटर्निंग आफीसर को निर्णय हेतु भेजे। मतगणना के दौरान संयम बरते तथा सजग रहते हुए दायित्वों का पालन करे। मास्टर ट्रेनर सुशील मिश्रा द्वारा बताया गया कि सर्व प्रथम पोस्टल बैलेट की गणना की जाएगी। ईव्हीएम से मतगणना प्रातः 8.30 बजे से प्रारंभ होगी। किस टेबिल पर किस मतदान केंद्र की गणना ईव्हीएम से की जानी है की सूची टेबिल पर चस्पा रहेगी। आपने मतगणना प्रक्रिया प्रारंभ होने से लेकर अभ्यर्थी वार प्राप्त मतों की जानकारी निर्धारित प्रपत्र में संधारित करने तथा मतगणना के दौरान संभावित समस्याओं तथा उनके निराकरण का भी निदान किया। प्रशिक्षण के दौरान मतगणना कर्मियों को ड्यूटी आदेश तथा परिचय पत्र वितरित किए गए।
रजिस्ट्रीकरण, सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नियुक्त 
उमरिया | 30-नवम्बर-2018
0
 
 
 
 
   
    कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी माल सिंह ने बताया कि नगरीय निकायों की वर्ष 2018 की स्थिति में तैयार फोटोयुक्त मतदाता सूची पर दावे आपत्तियां प्राप्त कर मतदाता सूची को अंतिम रूप से दिए जाने हेतु विधानसभा की निर्वाचक नामावली 17 नवंबर 2018 अपडेट के आधार पर कार्यक्रम के अनुसार तैयार अंतिम फोटोयुक्त मतदाता सूची मे दावे, आपत्तियां प्राप्त कर आम निर्वाचन 2018 हेतु अंतिम मतदाता सूची तैयार किए जाने हेतु निर्देशित किया गया है। 
    फोटो युक्त मतदाता सूची का विधानसभा की निर्वाचन नामावली 17 नवंबर 2018 अपडेट के आधार पर करने, उन्हें प्रकाशित करने तथा सूचियो के संबंध में प्रस्तुत दावे और आपत्तियों का निराकरण कर उन्हें संशोधित करते हुए अंतिम रूप से देने के लिए रजिस्ट्रीकरण, सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नियुक्त किए गए है। 
    उन्होनें बताया कि अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बांधवगढ को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी तथा तहसीलदार बांधवगढ को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नियुक्त किया गया है।  जो आयोग द्वारा जारी निर्देशो के अनुरूप काम करना सुनिश्चित करेगे।
स्कूली विद्यार्थियों ने मतदान करने हेतु अपने अभिभावको को लिखे मार्मिक पत्र 
उमरिया | 23-नवम्बर-2018
 
 मतदाता जागरूकता अभियान के तहत उमरिया जिले में जिला निर्वाचन अधिकारी माल सिंह के मार्गदर्शन में अनोखी पहल की गई। स्कूली विद्यार्थियों ने अपने माता पिता, वरिष्ट जनों पारिवारिक सदस्यों तथा मित्रो को मार्मिक पत्रों के माध्यम से 28 नवम्बर को विधानसभा निर्वाचन हेतु संपन्न होने वाले मतदान में मतदान अनिवार्य रूप से करने का आग्रह किया। इन पत्रों मे लिखा गया है कि 
   पूज्य माता जी एवं पिता जी, आपने अपने संरक्षण में मुझे सदैव सुनागरिकता की शिक्षा दी है। जीवन यापन के साथ साथ राष्ट्रहित को सर्वोपरि रखने हेतु आपने मुझे तैयार किया है। हमारे गुरूजनों ने भी सदैव अधिकारों के जगह कर्त्तव्यों के पालन को प्राथमिकता दी है। राष्ट्रहित में अपने सभी स्वार्थो को त्यागते हुये उसे अपनाने हेतु प्रेरित किया है। आज मै जब आपसे दूर रह कर शिक्षा प्राप्त कर रहा हू तो आपके द्वारा दी गई शिक्षा मुझे याद आ रही है। 
   आपसे विनम्र अनुरोध है कि मैं आपकी आशाओं में खरा उतरने हेतु पूरी लगन के साथ मेहनत कर रहा हू। भारतीय लोकतंत्र विश्व का सबसे बडा लोकतंत्र है उसकी अपनी विशेषतायें भी है। लोकतंत्र की मजबूती के लिये तथा लोक हित में आप 28 नवम्बर को विधानसभा निर्वाचन 2018 हेतु होने वाले मतदान में थोडा समय निकालकर मतदान करने अवश्य जायें। 
प्रेक्षक देवराज देव ने बांधवगढ़ विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्रों का किया सघन भ्रमण 
उमरिया | 17-नवम्बर-2018
0
 
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा उमरिया जिले के 89 बांधवगढ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हेतु नियुक्त सामान्य प्रेक्षक देवराज देव एवं पुलिस प्रेक्षक पुनीता भारद्वाज द्वारा मतदान केंद्रों का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओ के संबंध में जायजा लेते हुए बीएलओ को आवश्यक निर्देश दिए।  
   प्रेक्षक ने बांधवगढ़ विधानसभा क्षेत्र के जिन मतदान केद्रों का निरीक्षण किया उनमें मतदान केंद्र क्रमांक 151 मरदरी प्रा.शा.भवन, 157 करौंदी प्रा.शा.भवन, 158 पठारी कला पू.मा.शा., 159 पठारी काला प्रा.शा.भवन, 162 धवईझर मा.शा.भवन शामिल है। 
   निरीक्षण के दौरान उन्होने आयोग द्वारा निर्धारित मतदाता सुविधाओं का अवलोकन किया तथा मतदान केंद्र की व्यवस्था के संबंध में संबंधित बीएलओं को दिशा निर्देश दिए। भ्रमण के दौरान लाइजनिंग आफीसर डॉ. प्रेम सिंह एवं बीएलओं उपस्थित रहे।
प्रेक्षक द्वारा बैरियर का निरीक्षण
   मानपुर विधानसभा क्षेत्र हेतु नियुक्त प्रेक्षक देवराज देव एवं पुलिस प्रेक्षक पुनीता भारद्वाज ने घोघरी बैरियर एसएसटी का निरीक्षण किया एवं टीम द्वारा किए जा रहे कार्यो का जायजा लिया एवं अब तक की गई कार्यवाही का अवलोकन भी किया। उन्होंने कहा कि विधानसभा निर्वाचन के दौरान समस्त आने जाने वाले वाहनों की सघन चेकिंग करें और आयोग के निर्देशों का अक्षरशः पालन करते हुए कार्यवाही सुनिश्चित करे।  

मतदान दलों का द्वितीय प्रशिक्षण 18, 19 नवंबर को आदर्श महाविद्यालय उमरिया में 

उमरिया | 17-नवम्बर-2018
 
 
    विधानसभा आम निर्वाचन 2018 हेतु मतदान संपन्न कराने के लिए जिले के दोनो विधानसभा क्षेत्रों क्रमशः 89 बांधवगढ एवं 90 मानपुर विधानसभा हेतु गठित मतदान दलों का प्रशिक्षण 18 एवं 19 नवंबर को शासकीय आदर्श महाविद्यालय उमरिया में आयोजित किया गया है। 
 
 
 
 


      

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/