wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

प्रिंटिंग नियम का उल्लंघन होने पर सजा और जुर्माने का प्रावधान "लोकसभा निर्वाचन-2019" 
दमोह | 15-मार्च-2019
 
 संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजेश कौल ने प्रिंटिंग प्रेस संचालकों और मालिकों की बैठक में निर्देश दिये कि लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिये आदर्श आचरण संहिता लागू होने के साथ ही देश की अखण्डता को प्रभावित करने वाली और धार्मिक भावनाएँ भड़काने वाली बातें तथा किसी जाति, संप्रदाय, वर्ग और व्यक्ति के विरूद्ध कोई भी व्यक्तिगत बातें न छापी जायें। राजनैतिक प्रचार-प्रसार के लिये छपने वाले पेम्फलेट, पोस्टर, बैनर के लिये छापने के पहले लिखित में आवेदन लें और प्रिंटिंग सामग्री पर मुद्रक, प्रकाशक का नाम और संख्या का अनिवार्यता से उल्लेख किया जायें। ऐसी किसी भी प्रकार की राजनैतिक प्रचार-प्रसार सामग्री न छापी जायें, जिस पर प्रकाशक, संख्या का उल्लेख न हों। कोई भी व्यक्ति तब तक निर्वाचन पेम्फलेट, पोस्टर मुद्रण या मुद्रित नहीं करवायेगा, जब-तक प्रकाशक की पहचान, घोषणा तथा उनके द्वारा हस्ताक्षरित हों और जो उन्हें व्यक्तिगत रूप से जानते हो, द्वारा सत्यापित न हो ।
 
जिले के युवा जाएंगे सरहदों पर 
दमोह | 09-मार्च-2019
 खेल एवं युवा कल्याण विभाग से प्राप्त निर्देशानुसार युवाओं को भारत की अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर सैन्य गतिविधियों तथा दिनचर्या से अवगत कराने के लिए “मां तझे प्रणाम योजना” के अंतर्गत जिले के युवाओं/युवतियों को अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर भेजा जाना है।
      जिला दमोह के प्रत्येक ब्लाक से 10 युवाओं (5 युवक एवं 5 युवतियों) का चयन सैन्य बार्डर पर भेजने के लिए किया जाना है, जिसमें युवकों में एन.सी.सी. से 01, एन.एस. एस. से 01, खिलाड़ी 01, मेघावी छात्र 01, स्काउट गाईड 01 एवं इसी के मान से युवतियों का चयन किया जाना है। चयनित युवाओं/युवतियों की आयु 15 से 25 वर्ष तक की होनी चाहिए। जिला स्तर पर युवाओं का चयन आवेदन पत्र प्राप्त कर लाटरी के माध्यम से किया जाएगा।
      जिला खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी ने कहा है जो युवक एवं युवतियां सीमा पर जाना चाहते है, वे कार्यालय जिला खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी, मिनी स्टेडियम एस.पी.एम. नगर दमोह से आवेदन फार्म प्राप्त कर 30 मार्च तक जमा कर सकते है। पूर्व में अनुभव यात्रा पर जा चुके युवा आवेदन न करें।
(0 days ago)
राजस्व अधिकारियों ने कलेक्टर श्री सिंह को सौंपा अर्जित आवकाश का सामूहिक आवेदन 
दमोह | 21-फरवरी-2019
मध्यप्रदेश राजस्व अधिकारी संघ के आव्हान पर राजस्व अधिकारियों पर हो रही अकारण निलंबन की कार्यवाही के विरोध एवं निलंबित साथियों के आत्मबल में वृद्धि हेतु 20 फरवरी से 26 फरवरी 19 तक सामूहिक रूप से अर्जित अवकाश पर रहने के उद्देश्य से आज कलेक्टर नीरज कुमार सिंह को एक आवेदन सौंपा है। यह अवकाश अवधि को संबंधित के अर्जित अवकाश लेखे से समायोजित करने का अनुरोध किया गया है।
      इस अवसर पर तहसीलदार दमोह डॉ. बबीता राठौर, तेन्दूखेड़ा नायब तहसीलदार रंजना यादव, पथरिया तहसीलदार आलोक जैन, तहसीलदार जबेरा विनय रिछारिया सहित अन्य राजस्व अधिकारीगण मौजूद थे।
आकांक्षी जिला अंतर्गत भारत सरकार के अतिरिक्त सचिव महिला बाल विकास अजय तिर्की आज प्रात: 9:30 बजे से जिला स्तरीय समीक्षा बैठक में शामिल होंगे 
दमोह | 15-फरवरी-2019
आकांक्षी जिला अंतर्गत भारत सरकार के अतिरिक्त सचिव महिला बाल विकास अजय तिर्की आज 15 फरवरी को प्रात: 9:30 बजे से जिला स्तरीय समीक्षा बैठक में शामिल होंगे। अपर कलेक्टर आनंद कोपरिहा ने सभी संबंधित अधिकारियों को एवं संबंधितों को योजना की जानकारी सहित बैठक में उपस्थिति के लिए कहा है।
पुजारियों की नियुक्ति एवं पद मुक्ति की प्रक्रिया निर्धारित वंश परम्परा और गुरू-शिष्य परम्परा को मिलेगी प्राथमिकता 
दमोह | 07-फरवरी-2019
0
 
 
 
 
 
   अध्यात्म विभाग द्वारा शासन संधारित देव स्थानों के पुजारियों की नियुक्ति और पदमुक्ति संबंधी प्रक्रिया निर्धारित कर दी गई है। पद रिक्त होने पर निर्धारित प्रक्रिया और नियमों का पालन किया जाकर नियुक्तियाँ प्रदान की जायेंगी। पुजारियों की नियुक्ति में वंश परम्परा और गुरू-शिष्य परम्परा को प्राथमिकता दी जायेगी। पुजारियों के नाम की प्रविष्टियाँ खसरे में भी की जायेगी। तहसील एवं पटवारी स्तर पर पुजारी पंजी संधारित होगी।
   पहली बार प्रदेश सरकार द्वारा पुजारियों की नियुक्तियों के संबंध में नियम और प्रक्रिया निर्धारित की गई है। शासन द्वारा संधारित देव स्थानों के पुजारियों की नियुक्ति हेतु 9 अर्हताएँ तय की गई हैं। नियुक्ति की प्रक्रिया भी निर्धारित की गई है। पुजारियों के कत्र्तव्य और दायित्वों के साथ ही पुजारियों की पदमुक्ति तथा पद रिक्त होने पर व्यवस्था के नियम भी बनाये गये हैं। यह नियम नवीन पुजारी की नियुक्ति के लिए ही प्रभावी होंगे। पूर्व से कार्यरत पुजारी के लिए यह नियुक्ति प्रक्रिया प्रभावी नहीं होगी।

 

मतदाता सहायता केन्द्र हेल्पलाइन 1950 स्थापित 
दमोह | 29-जनवरी-2019
 लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये निर्देशानुसार जिला निर्वाचन कार्यालय दमोह में मतदाता सहायता केन्द्र हेल्पलाईन 1950 स्थापित किया गया, जिसका अवलोकन आज कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार सिंह ने किया और आवश्यक दिशा निर्देश दिये।मतदाता सहायता केन्द्र हेल्पलाईन से मतदाता सूची में नाम जुड़वाने एवं कटवाने एवं सुधार संबंधी जानकारी, ईव्हीएम एवं व्हीव्हीपेट संबंधी जानकारी, शिकायत के निराकरण की जानकारी, अपने मतदान केन्द्र एवं विधानसभा की जानकारी, चुनाव संबंधी जानकारी, अपने जिले के डीईओ, डीवाईडीईव, ईआरओ, एईआरओ, बीएलओ, बीएलओ सुपरवाईजर एवं जिले के अन्य अधिकारियों की जानकारी प्राप्तकी जा सकेगी।

छह दिन में 19.54 लाख किसानों ने जमा किये फसल ऋण माफी "जय-किसान फसल ऋण माफी योजना"
आवेदन आज 6.70 लाख किसानों ने भरे आवेदन
दमोह |

21-जनवरी-2019 

 जय किसान फसल ऋण माफी योजना का लाभ लेने के लिये प्रदेश के किसानों में भरपूर उत्साह है। योजना के शुरूआती छह दिनों में ही 19 लाख 54 हजार 219 किसानों ने ग्राम पंचायतों में कर्ज माफी के आवेदन-पत्र जमा करवा दिये हैं। आज ही 6 लाख 70 हजार  आवेदन जमा हुए है। जमा हुए आवेदन-पत्रों में 60.11 प्रतिशत हरे, 35.01 प्रतिशत सफेद और 4.88 प्रतिशत गुलाबी आवेदन-पत्र हैं। अभी तक 11 लाख 74 हजार 868 हरे, 6 लाख 84 हजार 209 सफेद और 95 हजार 324 गुलाबी आवेदन भरे जा चुके हैं।
   योजना की निर्धारित क्रियान्वयन प्रक्रिया के अंतर्गत किसानों से कर्ज माफी के आवेदन-पत्र 5 फरवरी, 2019 तक प्राप्त किये जायेंगे। किसान-कल्याण और कृषि विकास विभाग के अनुमान के अनुसार कुल 54 लाख कर्ज माफी आवेदन-पत्र 5 फरवरी तक जमा होने की संभावना है।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका की नियुक्ति हेतु अंतिम चयन सूची जारी 

दमोह | 07-जनवरी-2019
 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका के अनंतिम चयन के प्राप्त दावे, आपत्तियों का निराकरण जिला स्तरीय निराकरण समिति द्वारा किया गया। आपत्ति निराकरण उपरांत अंतिम चयन सूची का प्रकाशन किया गया।
   जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास ने बताया है आंगनबाड़ी केन्द्र ग्वारी, दमोह ग्रामीण के लिए चयनित आवेदिका प्रीति पटैल सहायिका, आमखेड़ा, दमोह ग्रामीण के लिए पूजा अठ्या सहायिका, ओरियामाल, तेन्दूखेड़ा के लिए जमनाबाई कार्यकर्ता, समनापुर वार्ड-4, तेन्दूखेड़ा के लिए दीपिका कार्यकर्ता, लाल लाजपत राय वार्ड 18, दमोह शहरी के लिए हुमेरा आफरीन कार्यकर्ता, पटेरिया, पटेरा के लिए रूबी राय कार्यकर्ता और सतरिया पटेरा के लिए तुलसा काछी कार्यकर्ता शामिल है।
   इसी प्रकार ग्वारी, दमोह ग्रामीण के लिए शकुन बाई सन सहायिका, आमखेड़ा, दमोह ग्रामीण के लिए रीना अहिरवाल सहायिका, ओरियामाल, तेन्दूखेड़ा के लिए भारती गौढ़ कार्यकर्ता, समनापुर वार्ड 4, तेन्दूखेंड़ा के लिए दीक्षा कार्यकर्ता, लाल लाजपत राय वार्ड 18, दमोह शहरी के लिए निदा खान कार्यकर्ता, पटैरिया, पटेरा के लिए शिवानी कार्यकर्ता और सतरिया, पटेरा के लिए यशोदा कार्यकर्ता प्रतीक्षा सूची में शामिल है।
11 के.व्ही.फीडरों पर विद्युत प्रदाय प्रात: 9:00 बजे से दोपहर 02:00 बजे तक बंद रहेगा 
दमोह | 30-दिसम्बर-2018
0
 
 म.प्र.पू.क्षे.वि.वि.कं.लि.उत्तर संभाग दमोह के कार्यपालन अभियंता श्री व्ही.डी.पाण्डेय  द्वारा बताया गया कि आज 30-12-2018 को 33/11 के.व्ही.विद्युत उपकेन्द्र हटा में 33 के.व्ही.लाइन में M.E, CTPT स्थापित करने का कार्य किया जाना है जिससे 33/11 के.व्ही.विद्युत उपकेन्द्र हटा से निर्गत समस्त 11 के.व्ही.फीडरों पर विद्युत प्रदाय प्रात: 9:00 बजे से दोपहर 02:00 बजे तक बंद रहेगा।
      उन्होनें विद्युत उपभोक्ता से आग्रह किया है कि अपनी वैकल्पिक व्यवस्था एवं आवश्यक सहयोग प्रदान करे। उपभोक्ता को होने वाली असुविधा के लिये खेद व्यक्त किया है
नवागत कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने पदभार ग्रहण किया 
दमोह | 24-दिसम्बर-2018
0
 
नवागत कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने आज प्रात: 10.30 बजे अपना पदभार ग्रहण कर लिया। इस अवसर पर एडीशनल कलेक्टर आनंद कोपरिहा, सीईओ जिला पंचायत डीएस रणदा और कोषालय अधिकारी आर.के.मिश्रा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
   इस अवसर पर कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने कहा यहां की भौगोलिक और आर्थिक स्थिति समझने के बाद ही प्राथमिकताएं तय की जायेंगी। शासन की समस्त योजनाओं को अच्छे से क्रियान्वयन करना हमारी प्राथमिकता रहेगी। हर जिले में कुछ ना कुछ विशेषता होती है, कुछ समस्याएं होती है, उनको आईडेंटिफाइ करके, उनको समझकर निराकरण करने की कोशिश की जायेगी। उन्होंने कहा आज सुशासन दिवस भी है, आज के दिन चार्ज लिया है तो, सुशासन की जो परिभाषा है, उस पर खरा उतर सकूं और जिले के लोगों को एक अच्छा सुशासन दे सकूं।
रुबेला-मीजल्स टीकाकरण अभियान 15 जनवरी से अनेक घातक बीमारियों से बच्चों की रक्षा करेगा यह टीका 
दमोह | 22  दिसम्बर-2018
0
 
 
   प्रदेश के 9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों को मीजल्स और घातक बीमारियों से बचाने के लिये प्रदेश में 15 जनवरी से रुबेला-मीजल्स टीकाकरण (एमआर वैक्सीन) अभियान चलाया जायेगा। बच्चों का भविष्य स्वस्थ और सुरक्षित करने के लिये माता-पिता से आग्रह किया गया है कि वे नजदीक के स्वास्थ्य केन्द्र में सम्पर्क करें। अभियान में 9 से 15 वर्ष आयु के बालक-बालिकाओं को दाएँ बाजू में पीड़ारहित टीका लगाकर जानलेवा बीमारियों से बचाया जायेगा।
   रुबेला वायरस के संक्रमण से महिलाएँ बार-बार गर्भपात का शिकार होती हैं। यदि ये महिलाएँ गर्भवती हो भी जाती हैं, तो वे या तो मृत शिशु को जन्म देती हैं या गर्भस्थ शिशु अविकसित, कुछ न कुछ शारीरिक दोष जैसे दिल में छेद, शरीर का कोई भाग न होना या मानसिक अथवा शारीरिक रूप से बाधक होना होता है। शिशु के साथ माता-पिता का भी जीवन कष्टदायक हो जाता है। जिस बच्चे को बड़े होकर माता-पिता का सहारा बनना होता है, वही जीवनभर के लिये माता-पिता पर आश्रित हो जाता है।
   मीजल्स या खसरा भी घातक बीमारी है। मीजल्स स्वयं इतना खतरनाक नहीं है, जितने इसके दुष्परिणाम जैसे अंधापन, मस्तिष्क में सूजन, निमोनिया और डायरिया। पीड़ित बच्चा कुपोषण का शिकार हो जाता है। कई बार बच्चे की मृत्यु तक हो जाती है। पूरे विश्व में मीजल्स से होने वाली 30 प्रतिशत बाल मृत्यु भारत में होती है।
विधानसभा आम चुनाव -2018 आयोग की वेबसाइट पर देखे जा सकेंगे विधानसभा चुनाव के परिणाम 
दमोह | 11-दिसम्बर-2018
0
 
   विधानसभा निर्वाचन-2018 की मतगणना 11 दिसम्बर 2018 को प्रातः 8 बजे से प्रत्येक जिला मुख्यालय पर प्रारंभ होगी। सर्व प्रथम पोस्टल बैलेट की गणना प्रारंभ होगी। प्रातः 08:30 बजे से ईवीएम से मतगणना प्रारंभ होगी। मतगणना के परिणाम भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाईट  www.eciresults.nic.in पर देखे जा सकेंगे। इसकी लिंक www.ceomadhyapradesh.nic.in की वेबसाईट पर दी जा रही है। इस लिंक से भी परिणाम देखे जा सकेंगे। रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा प्रत्येक चक्र की गणना पूर्ण होने के उपरांत प्रत्याशियों को प्राप्त मतों की स्थिति की जानकारी निर्वाचन आयोग की वेबसाईट पर तत्काल अपलोड की जायेगी।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने स्ट्रांग रूम परिसर का निरीक्षण किया 
दमोह | 30-नवम्बर-2018
0
 
 कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. जे विजय कुमार ने आज स्थानीय पॉलीटेक्निक महाविद्यालय में स्ट्रॉग रूम परिसर का निरीक्षण किया। इस दौरान पुलिस अधीक्षक विवेक अग्रवाल विशेष रूप में साथ मौजूद थे। यहां सुरक्षा पर तैनात अधिकारियों से चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये और निरीक्षण भी किया गया। ज्ञात हो कि यहां पर मतदान के बाद ईव्हीएम मशीन आदि स्ट्रॉग रूम में रखी गई है।
   कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. जे विजय कुमार ने स्ट्रॉग रूम के बाहर गेट के समीप एलईडी लगाई गई है, का अवलोकन किया। उन्होंने कहा स्ट्रॉग रूम के बाहर लगाई गई एलईडी कोई भी व्यक्ति आकर देख सकता है। डॉ. कुमार ने इस संबंध में ई-गवर्नेंस मैनेजर को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये। इस अवसर पर एडीशनल कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी आनंद कोपरिहा, एडीशनल एस.पी. श्री कुशवाहा, डिप्टी कलेक्टर गगन विशेन, सी.एस.पी. आलोक शर्मा, कोषालय अधिकारी आर.के. मिश्रा, जिला सशक्तिकरण अधिकारी संजीव मिश्रा, रक्षित निरीक्षक और सुरक्षा में तैनात फोर्स के अधिकारी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
   इसी अवसर पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने मतगणना स्थल और परिसर का जायजा लिया। इस संबंध में उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतगणना के संबंध में विस्तार से अपनी बात रखी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने मतगणना स्थल की तैयारी शुरू करने के निर्देश देते हुए कहा कि वे पुन: आयेंगे और इसका निरीक्षण करेंगे तब तक निर्देशानुसार कार्यवाही शुरू करा दी जायें।
डाक मतपत्र सुविधा केन्द्र के माध्यम से अपने मताधिकार का निर्वाचन कार्य में लगे सभी अधिकारी-कर्मचारी कर रहे उपयोग 
दमोह | 23-नवम्बर-2018
 
विधानसभा आम निर्वाचन 2018 अन्तर्गत निर्वाचन कार्य में लगे अधिकारी-कर्मचारियों को डाक मतपत्र के माध्यम से अपनी वोट डालने के निर्देश कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ.जे.विजय कुमार ने दिये हैं। इसी क्रम में कलेक्टर कार्यालय के भू-तल पर शासकीय अधिकारी-कर्मचारियों ने डाक मतपत्र सुविधा केन्द्र के माध्यम से अपने मताधिकार का उपयोग कर अपने मतपत्र यहां रखे पत्र पेटी में डाले यह क्रम लगातार जारी है।
   कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. कुमार ने समस्त जिला प्रमुखों से कहा है निर्वाचन कार्य में संलग्न मतदान दल, अधिकारी-कर्मचारियों, शासकीय एवं अशासकीय वाहनो के ड्राइवर, क्लीनर, हेल्पर, सी.सी.टी.वी. एवं वेब कास्टिंग में संलग्न कार्मिक, पुलिस बल, माइक्रो ऑबजर्वर, डाक्टर्स दल सेक्टर जोनल में संलग्न दल, कोटवार, वनकर्मी के साथ-साथ जिला मुख्यालय के कर्मचारीगण, जनपद तहसील के कर्मचारीगण, सचिव, रोजगार सहायकों के लिये जिले के चार प्रशिक्षण केन्द्रो-पॉलिटेक्निक कॉलेज दमोह, डाईट हटा, शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय पथरिया, शासकीय विद्यालय जबेरा में 19 से 23 नवम्बर 2018 तक नियमित रूप से डाक मतपत्र जारी किये जा रहे है एवं मतपेटी की व्यवस्था की गई है।
   डॉक मतपत्र नोडल अधिकारी संजीव मिश्रा ने बताया जिले की चारो विधानसभाओ यथा 54-पथरिया, 55-दमोह, 56-जबेरा, 57-हटा अजा के मतदाता कर्मचारी जिले में स्थापित सभी डाक मतपत्र सुविधा केन्द्र के माध्यम से अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते है।
   पॉलिटेक्निक कॉलेज दमोह में आज 23 नवम्बर 18 को दिव्यांग मतदान कर्मियो का विशेष प्रशिक्षण एवं सुविधाए जो उन्हे उपलब्ध कराई जा रही है के संबंध में प्रशिक्षण के साथ-साथ डाक मतपत्र जारी करने की व्यवस्था की गई है, इसी के साथ-साथ अतिरिक्त मतदान कर्मियो के दलो का जो गठन किया गया है,उनका प्रशिक्षण एवं डाक मतपत्र वितरण की व्यवस्था भी की गई है।
   इन चारो केन्द्रो के साथ-साथ जिला मुख्यालय पर संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन परिसर में डाक मतपत्र सुविधा केन्द्र स्थापित किया गया है, जिसमें 25 नवम्बर 2018 तक नियमित रूप से डाक मतपत्र वितरण एवं मतपेटी की व्यवस्था की गई है, विशेष रूप से पुलिस बल, होमगार्ड, वनकर्मी, कोटवार,अपने सौपे गये कर्तव्यो के साथ-साथ समयानुसार डाक मतपत्र प्राप्त कर मतदान कर सकते हैं।
   निर्वाचन आयोग की मंशा अनुसार निर्वाचन कार्य में संलग्न सभी अधिकारी/ कर्मचारियो को डाक मतपत्र जारी करने हेतु व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई है।
डाक मतपत्र प्राप्त करने के अंतिम दो दिवस
   विधानसभा निर्वाचन 2018 अन्तर्गत निर्वाचन कार्य में संलग्न अधिकारियों कर्मचारियों को डाक मतपत्र 24 एवं 25 नवम्बर 2018 को जिला कलेक्ट्रेट परिसर में प्रदाय किए जावेगें। अतः समस्त मतदान कर्मी संलग्न वाहन के ड्राइवर, क्लीनर, हेल्पर, वेबकास्टिंग टीम, कम्युनिकेशन प्लॉन में संलग्न कर्मचारी, सेक्टर ऑफीसर एवं उनके साथ संलग्न ड्राइवर, पुलिस, होमगार्ड, कोटवार, पटवारी, सचिव, रोजगार सहायक एवं मतदान कार्य में संलग्न मतदाता जो अपना मतदान संबंधित मतदान केन्द्र पर जाकर नहीं कर पा रहे हैं, वे अपना ड्यूटी आदेश सहित अंतिम दो दिवस 24 एवं 25 नवम्बर 2018 को जिला कलेक्ट्रेट से अपना डाक मतपत्र प्राप्त करना सुनिश्चित करें।
फेस्टिवल ऑफ डेमोक्रेसी के पांचवे दिन आयोजित हुई मतदान कलश यात्रा 
दमोह | 02-नवम्बर-2018
 
मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत फेस्टिवल ऑफ डेमोक्रेसी के पांचवे दिन आयोजित हुई मतदान कलश यात्रा। यह मतदान कलश यात्रा जिले के सभी बूथों पर महिला बाल विकास विभाग के सहयोग से आयोजित की गई। गांव-गांव में उत्साह और उमंग के साथ मतदान कलश यात्रा निकाली गई। ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओ ने कलश लेकर अपने अपने गांव में रैली निकाली व मतदाता जागरूकता का संदेश दिया। मतदान कलश के माध्यम से सुगम समावेशी विश्वसनीय एवं नैतिक मतदान करने का संकल्प प्रत्येक ग्रामवासियों ने लिया। गांव की महिलाओं,ग्रामीण स्कूलों के विद्यार्थियों ने विभिन्न प्रकार से आकर्षक कलश सजाकर मतदाता जागरूकता का संदेश दिया।
   मतदान कलश वोट की ताकत का प्रतीक है इस ताकत को प्रत्येक नागरिको को जानना चाहिए। सभी आयु वर्ग को मतदान करने का आह्वान महिलाओं ने कलश यात्रा के माध्यम से किया साथ बूथ पर विविध प्रकार की आकर्षक रंगोली बनाई जो मतदाता जागरूकता का संदेश दे रही थी। विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ मतदान करने की शपथ भी ग्रामवासियों के साथ ली। इस आकर्षक कार्यक्रम का उद्देश्य महिलाओं को मतदान के प्रति जागरूक करना था यह कार्यक्रम जिला महिला बाल विकास के सहयोग से किया गया।
सोशल मीडिया जागरूकता एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिये सोशल मीडिया एम्बेसडर नियुक्त 
दमोह | 27-अक्तूबर-2018
0
 
 
 
 
   निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा जारी निर्देशों के तहत विधानसभा निर्वाचन 2018 हेतु कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ.जे.विजय कुमार ने जिला स्तर पर सोशल मीडिया जागरूकता एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिये सोशल मीडिया एम्बेसडर नियुक्त किये है।
   उन्होंने विधानसभा क्षेत्र 55-दमोह के लिये मध्यप्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन सहायक वित्त प्रबंधक जितेन्द्र नेमा और उच्च शिक्षा प्राध्यापक डॉ. हरिओम दुबे, विधानसभा 57-हटा के लिये मध्यप्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन जिला प्रबंधक शैलेन्द्र श्रीवास्तव और उच्च शिक्षा प्रोफेसर पी.के.ढाका, विधानसभा क्षेत्र 56-जबेरा के लिये मध्यप्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन जिला प्रबंधक अखिल शुक्ला और उच्च शिक्षा प्राध्यापक डॉ.एस.पी.पचैरी तथा विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 54-पथरिया के लिये मध्यप्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन जिला प्रबंधक अरविंद चंदेल और उच्च शिक्षा प्राध्यापक डॉ.बी.एल.अहिरवाल प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिये सोशल मीडिया एम्बेसडर नियुक्त किया है।
   कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. जे.विजय कुमार ने निर्देशित किया है कि संबंधित अधिकारी अपने विधानसभा क्षेत्र में शासन द्वारा दिये गये निर्देशानुसार कार्य करना सुनिश्चित करेगें एवं निम्न अर्हताओं का होना आवश्यक है।         
   उन्होंने कहा सोशल मीडिया एम्बेसडर का स्थानीय बीस व्हाट्सऐप ग्रुप एवं जिले के स्वीप व्हाट्सऐप ग्रुप से जुड़ा होना अनिवार्य है, सोशल मीडिया एम्बेसडर का फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सऐप पर सक्रिय होना आवश्यक है, सोशल मीडिया एम्बेसडर किसी राजनैतिक संगठन व छात्र राजनैतिक संगठन से नही जुड़े हो। मतदाता जागरूकता की गतिविधियों को सोशल मीडिया पर बेहतर तरीके से प्रमोट करने का कार्य करेगें।
 

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/