wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

 

एक जनवरी 2019 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले नव मतदाताओं से नाम जुड़वाने की अपील 

सिवनी | 19-जनवरी-2019

  भारत निर्वाचन आयोग द्वारा फोटो निर्वाचक नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2019 के लिए जारी कार्यक्रम के अनुसार जिले में 26 दिसंबर 2018 को प्रारूप का प्रकाशन किया गया है। जिसके बाद से कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रवीण सिंह के निर्देशन में दावे-आपत्तियां प्राप्त करने की कार्यवाही बीएलओ द्वारा की जा रही है। मतदान केन्द्रों पर बीएलओ द्वारा नियमित रूप से दावा-आपत्ति प्राप्त किए जा रहे हैं। कार्य की मॉनीटरिंग के लिए विधानसभावार एवं तहसीलवार बीएलओ की नियमित बैठकें आयोजित की जा रही हैं। यह प्रक्रिया 25 जनवरी 2019 तक जारी रहेगी। 
   कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रवीण सिंह ने जिले के उन समस्त नव मतदाता जो 01 जनवरी 2019 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रहे हैं, से अपील करते हुए कहा है कि निर्वाचक नामावली में अपना नाम जरूर जुडवाएं। इसके लिए उन्हें फार्म-6 में अपना आवेदन भरकर अपने क्षेत्र के बीएलओ को देना होगा। बीएलओ के पास सभी तरह के फार्म पर्याप्त संख्या में उपलब्ध कराए गए हैं। इसी तरह फार्म-7 विलोपन, फार्म-8 संशोधन एवं फार्म-8 क में शिफ्टिंग संबंधी आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं

 

 

 

लेखा समाधान बैठक सम्पन्न 

अभ्यर्थी को 10 जनवरी तक व्यय लेखा करना होगा जमा 
सिवनी | 07-जनवरी-2019
विधानसभा निर्वाचन से सम्बन्धित अभ्यर्थियों के निर्वाचन व्ययों के संबंध में लेखा समाधान बैठक आज 6 जनवरी 2019 को प्रात: 11 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई थी। बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रवीण सिंह, विधानसभा क्षेत्र सिवनी एवं लखनादौन व्यय प्रेषक श्री मनोज चोपड़ा, विधानसभा क्षेत्र बरघाट एव केवलारी व्यय प्रेषक श्री टी. पेरी. वल्लाल के साथ सभी रिटर्निंग अधिकारी एवं विगत विधानसभा निर्वाचन में भाग्य आजमाने वाले अभ्यर्थियों एवं निर्वाचन व्यय एजेन्ट की उपस्थिति रही।
    बैठक में प्रत्येक अभ्यर्थियों एवं निर्वाचन व्यय एजेन्ट को अपने निर्वाचन व्यय- वाहन, बैनर पोस्टर, रैली खर्च आदि का विवरण रजिस्टर पूर्ण रूप से भरकर एवं उससे संबंधित समस्त व्हाउचर एवं अन्य सलंग्न सहित अपने विधानसभा से संबंधित सहायक व्यय प्रेक्षक के माध्यम से 10 जनवरी 2019 के पूर्व जिला निर्वाचन कार्यालय में जमा कराना करने के निर्देश दिये |जिसके संबंध में वंचित प्रक्रिया की सम्पूर्ण जानकारी सभी अभ्यथियों को दी गयी साथ ही उनकी शंका का समाधान किया गया। बताया गया कि चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुरूप व्यय लेखा प्रस्तुत नहीं करने पर प्रत्याशी को चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य घोषित किया जा सकता है। उल्लेखनीय है कि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 78 के तहत प्रत्येक अभ्यर्थी को निर्वाचन के परिणाम घोषित होने की तिथि से 30 दिन के अंदर जिला निर्वाचन अधिकारी के पास लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 77 के अन्तर्गत रखे गए निर्वाचन व्ययों का लेखा दाखिल करना अनिवार्य है।
भवन किराये पर देने हेतु संपर्क करें 
सिवनी | 30-दिसम्बर-2018
0
 
 पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण सिवनी सहायक संचालक ने बताया कि जिले में समस्त ब्लाक स्तर पर पिछड़ा वर्ग के कन्या एवं बालक छात्रावास 50-50 सीटर पोस्ट मैट्रिक छात्रावास माह जनवरी 2019 से संचालित किये जाने है। इस संबंध में ब्लाक स्तर पर छात्रावास संचालन हेतु किराये के भवन लिया जाना प्रस्तावित है। अत: छात्रावास हेतु भवन किराये पर दिये जाने हेतु आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करे मकान का नक्शा, मकान रजिस्ट्री, क्षेत्रफल, यदि भूमि पैतृक भूमि है तो खसरा खतौनी की जानकारी एवं उक्त भूमि विवादित नहीं होना चाहिये एवं जिसमें पानी, विद्युत, शौचालय सुरक्षा आदि की संपूर्ण व्यवस्था हो, वह अपने आवेदन उक्त जानकारी के साथ कार्यालय, सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग सिवनी में 03 दिवस में प्रस्तुत/संपर्क कर सकते है। किराये पर देने वाले 9009950194 पर संपर्क कर सकते है।         
(0 days ago)
कलेक्टर डाड को दी गयी भावभीनी विदाई 
सिवनी | 24-दिसम्बर-2018
0
 
 निवर्तमान कलेक्टर श्री गोपाल चंद डाड के खरगोन स्थानांतरण पर अधिकारियों कर्मचाईयो द्वारा उन्हें में भावभीनी विदाई दी गई। 
   इस दौरान निवर्तमान कलेक्टर श्री गोपल चंद डाड ने अपने उदबोधन में कहा कि सिवनी जिले में मेरा लगभग डेढ़ वर्ष का कार्यकाल बहुत अच्छे से बिता, जिले में सभी क्षेत्रो में शासन की मंशानुरूप अच्छा कार्य किया। जिसमें सभी अधिकारियों तथा कर्मचाईयो में टीम भावना से कार्य किया। जिले के निवासियों का भी अच्छा सहयोग रहा। उन्होंने कहा कि जिले में विधानसभा निर्वाचन के निष्पक्ष शान्तिपूर्ण रूप से सम्पन्न करने में सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों के सहनिवर्तमान कलेक्टर श्री गोपाल चंद डाड के खरगोन स्थानांतरण पर अधिकारियों कर्मचाईयो योग के बदौलत शांति पूर्ण निर्वाचन संपन्न हुआ। 
   उन्होने कहा कि जिले मे पदस्थ अधिकारी, कर्मचारी अपना कार्य पूरी तन्मयता से करते है। उन्हे जो भी काम दे दिया जाये, जितना उन्हे आता है वह उससे अच्छा करने का प्रयास करते है। यह जिले मे पदस्थ अधिकारियो, कर्मचारियो एवं शासकीय सेवको की विशिष्ता है। कार्यक्रम मे अपर कलेक्टर श्रीमती रानी बाटड़,अनुविभागीय अधिकारी सिवनी श्री हर्ष सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री गोपाल खांडेल, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शैलेंद्र सिंह के सहित शासकीय सेवक उपस्थित थे।
(1 days ago)
मतगणना परिसर में सीसीटीवी से भी होगी गतिविधियों में निगरानी 
सिवनी | 11-दिसम्बर-2018
0
 
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गोपाल चंद डाड ने बताया कि मतगणना परिसर में सीसीटीवी कैमरो के माध्यम से सघन निगरानी रखी जा रही है। किसी भी प्रकार का अनापेक्षित आचरण पाए जाने पर कठोर कार्यवाही की जाएगी। आपने मतगणना परिसर में उपस्थित जनो से अनुशासन बनाए रखने के लिए कहा है किसी भी प्रकार की समस्या या परेशानी होने पर सम्बंधित अधिकारी से सम्पर्क करने के लिए आपने समझाइश दी है।                                       
जिले मे शांतिपूर्ण मतदान के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी श्री डाड ने व्यक्त किया आभार 
सिवनी | 30-नवम्बर-2018
 कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गोपाल चंद डाड  ने जिले में विधानसभा निर्वाचन-2018 के लिए 28 नवम्बर 2018 को स्वतंत्र, निष्पक्ष तथा शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न होने पर जिले के सभी मतदाताओं, राजनैतिक दलों, जनप्रतिनिधियों, अभ्यर्थियों, अधिकारियों, कर्मचारियों, सुरक्षा बलों, नागरिकों, पत्रकारों तथा प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से प्रशासन तथा पुलिस प्रशासन का सहयोग करने पर आभार व्यक्त किया है।
मतदान दिवस और उससे एक दिन पूर्व प्रिंट मीडिया में जारी किये जाने वाले राजनीतिक विज्ञापनों का अनुप्रमाणन आवश्यक (विधानसभा निर्वाचन 2018) 
सिवनी | 24-नवम्बर-2018
 कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गोपाल चंद डाड ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा चुनाव 2018 के मद्देनजर विद्वेषपूर्ण अथवा भ्रामक राजनैतिक विज्ञापनों के प्रकाशन एवं प्रसारण पर रोक लगाने के उद्देश्य से समाचार पत्रों अथवा प्रिंट मीडिया में भी मतदान के एक दिन पूर्व और मतदान के दिन प्रकाशित कराये जाने वाले राजनैतिक विज्ञापनों का पूर्व प्रमाणन राज्य स्तरीय अथवा जिला स्तरीय मीडिया प्रमाणन समिति से कराना अनिवार्य कर दिया है। इस दिशा में निर्वाचन आयोग द्वारा दिशा-निर्देश जारी कर दिये हैं। 
    निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देश के मुताबिक कोई भी राजनैतिक दल या उम्मीदवार अथवा अन्य कोई संगठन या व्यक्ति प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए 28 नवंबर को होने वाले मतदान के दिन तथा उसके एक दिन पहले वाले दिन 27 नवंबर को कोई भी विज्ञापन मीडिया प्रमाणन समिति से बिना पूर्व प्रमाणन कराये प्रकाशित नहीं करा सकेगा। अर्थात ऐसे विज्ञापनों का समाचार पत्रों अथवा प्रिंट मीडिया में प्रकाशन कराने के पूर्व राज्य अथवा जिला स्तरीय मीडिया प्रमाणन समिति से प्रमाणन कराना अनिर्वाय होगा।      
जिला निर्वाचन अधिकारी ने दिए आज शासकीय कार्यालय खोलने के निर्देश 
सिवनी | 17-नवम्बर-2018
 विधानसभा निर्वाचन 2018 अंतर्गत मतदान अधिकारी के रूप में नियुक्त शासकीय कर्मचारियों का द्वितीय प्रशिक्षण कार्यक्रम विधानसभा क्षेत्रवार निम्नानुसार आयोजित किया गया है -
    विधानसभा क्षेत्र बरघाट 114 के अतिरिक्ति रिजर्व दल सहित 20 नवम्बर को,विधानसभा क्षेत्र सिवनी 115 के अतिरिक्ति रिजर्व दल सहित 22 नवम्बर को, विधानसभा क्षेत्र केवलारी 116 के दल का प्रशिक्षण 23 नवंबर को तथा विधानसभा क्षेत्र लखनादौन 117 के दल का प्रशिक्षण 24 नवंबर को एवं 25 नवंबर को सिवनी, केवलारी एवं लखनादौन के अतिरिक्त रिजर्व मतदान अधिकारी के साथ पिंक बूथ की महिला मतदान अधिकारी का प्रशिक्षण कार्यक्रम शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सिवनी तथा नर्सिंग ट्रेनिंग सेंटर जिला चिकित्सालय सिवनी में प्रातः 11:00 से शाम 5:00 बजे तक आयोजित किया जाएगा।
    मतदान अधिकारियों को आदेशों की तामिली हेतु जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर श्री गोपाल चंद डाड द्वारा सभी विभाग प्रमुखों को निर्देशित किया गया है कि वह 18 नवंबर दिन रविवार को कार्यालय खुले रखते हुए संबंधित कर्मचारियों को समय सीमा मेंआदेशों की तामिली कराकर पावती उपलब्ध कराएं।
 
 
 
 
 
 

 

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/