wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

विद्यार्थियों का प्रोफाईल अपडेशन का कार्य 3 नवंबर तक अनिवार्य रूप से पूर्ण करें 
सिवनी | 02-नवम्बर-2018
0
 
 
 
 
   
   शिक्षा पोर्टल प्रदेश के समस्त शासकीय/अशासकीय शालाओं में कक्षा 1 से 12 तक अध्ययनरत विद्यार्थियों की प्रवेश/प्रोन्नत एवं प्रोफाईल अपडेशन किये जाने के निर्देश जारी किये गये थे। संचालनालय द्वारा आयोजित वीडियों कान्फ्रेंसिंग में भी विद्यार्थियों की मेपिंग एवं प्रोफाइल अपडेशन पूर्ण किये जाने हेतु निर्देश दिये गये। बार-बार निर्देश दिये जाने एवं कार्य पूर्ण किये जाने की समयसीमा वृद्धि किए जाने के उपरान्त भी गतवर्ष के नामांकित 1.45 करोड़ विद्यार्थियों की तुलना में अद्यतन वर्ष 2018-19 में 1.39 करोड़ विद्यार्थियों का नामांकन एवं 1.10 करोड़ विद्यार्थियों को प्रोफाइल अपडेशन किया गया है। 
   छात्र की प्रोफाइल अपडेट होने पर पोर्टल के माध्यम से छात्रवृत्ति वितरण आदि का लाभ विद्यार्थी को प्रदान किया जाता है। शतप्रतिशत विद्यार्थियों की मेपिंग एवं प्रोफाईल अपडेशन पूर्ण नहीं होने से विद्यार्थी उक्त योजनाओं के लाभ से वंचित हो जायेंगे। विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति स्वीकृति की प्रक्रिया शिक्षा पोर्टल पर प्रारंभ की जाना है जिसके कारण शिक्षा पोर्टल पर मेपिंग एवं प्रोफाइल अपडेशन की सुविधा उपलब्ध रखे जाने में कठिनाई है। अत: सत्र 2018-19 में शिक्षा पोर्टल पर शतप्रतिशत विद्यार्थियों की मेपिंग एवं प्रोफाइल अपडेशन का कार्य 3 नवंबर तक अनिवार्य रूप से पूर्ण कराया जाना सुनिश्चित करें। 
31 अक्टूबर के पूर्व अतिक्रमणकारी हटाये अतिक्रमण 
सिवनी | 27-अक्तूबर-2018
0
 
 
    अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) सिवनी श्री हर्ष सिंह द्वारा विज्ञप्ति के माध्यम से जानकारी देते हुए बताया गया कि आगामी 31 अक्टूबर को प्रशासन द्वारा कान्हीवाड़ा क्षेत्र में अवैध अतिक्रमणकारियों के अतिक्रमण बलपूर्वक हटाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इसके पूर्व भी सभी अतिक्रमणकारियों को नोटिस दिया जाकर अतिक्रमण हटाने हेतु निर्देशित किया गया है एवं अतिक्रमणकारियों द्वारा वर्षा ऋतु समाप्त होने तक की अवधि तक की मोहलत मांगी गई थी। जिसे मान्य करते हुए सभी को बरसात खत्म हो अपने तक की मोहलत दी गई थी। किंतु आज दिनांक तक अतिक्रमणकारियों द्वारा अब तक अपने अतिक्रमण नहीं हटाए गए हैं ।अतः सभी अतिक्रमणकारी 31 अक्टूबर तक अपने अतिक्रमण हटाए अन्यथा प्रशासन द्वारा हटाया जाकर जप्ती कार्यवाही की जाएगी।
 
मुद्रक नरेंद्र सरोते निवासी ग्राम धनोरा के विरुद्ध आदर्श आचरण संहिता का उल्लंघन किये जाने पर थाना केवलारी में मामला पंजीबद्ध 
सिवनी | 21-अक्तूबर-2018
0
 
 
 
 
 
   विगत 15 अक्टूबर को ग्राम छीन्दा तहसील केवलारी में राजनैतिक दल गोंडवाना गणतन्त्र पार्टी की नुक्कड सभा हुई। जिसमे उक्त राजनैतिक दल के पम्पलेट वितरित किये गए। उक्त पम्पलेटो में प्रकाशक का नाम व पता, पम्पलेट प्रतियो की संख्या एवं प्रभारित राशि इत्यादि का उल्लेख नही था। उक्त पम्पलेट का मुद्रण नरेंद्र सरोते निवासी ग्राम धनोरा के द्वारा किया गया। जिसमे सम्बंधित मुद्रक नरेंद्र सरोते ग्राम धनोरा को नोटिस दिया गया। जिसका जवाब न देने और आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील होने के दौरान लोकप्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 127क का स्पष्ट उल्लंघन किये जाने पर रिटर्निंग अधिकारी केवलारी के निर्देशन पर थाना प्रभारी केवलारी द्वारा नरेन्द्र सरोते निवासी ग्राम धनौरा के विरूद्ध FIR दर्ज की गई है।
 
शत-प्रतिशत मतदान के लक्ष्य के लिए दिव्यांग मित्रों की कार्यशाला सम्पन्न 
सिवनी | 13-अक्तूबर-2018
0
 
 
 
 
   
 
   कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गोपाल चंद डाड के निर्देशन में संपूर्ण जिले में आगामी विधानसभा निर्वाचन में शत-प्रतिशत मतदान हेतु लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इन्हीं प्रयासों में आज 12 अक्टूबर को दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान सुविधा उपलब्ध कराने हेतु दिव्यांग मित्रों की कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें जिले की स्वयंसेवी एवं समाजसेवी संस्थाओं द्वारा बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया गया तथा 200 से अधिक व्यक्तियों ने अपनी उपस्थिति उक्त कार्यशाला में दर्ज़ कराई। 
   कार्यशाला में कलेक्टर श्री गोपाल चंद्र डाड द्वारा सभी से दिव्यांग मतदाताओं के लिए आगे आने को लेकर धन्यवाद ज्ञापित किया गया साथ ही सभी से अपील की गई थी आगामी 28 नवंबर को आयोजित होने वाले विधानसभा निर्वाचन में अपने द्वारा चिन्हांकित दिव्यांग मतदाताओं से मतदान की जिम्मेदारी लेकर सिवनी जिले में शत-प्रतिशत मतदान सम्पन्न कराने में  सहभागी बने। उन्होंने जानकारी दी की संपूर्ण जिले में 5930 दिव्यांग मतदाता चिन्हित किए गए हैं।  जिनके लिए मतदान केंद्रों में सभी आवश्यक सुविधा के निर्देश दिये जा चुके हैं।  ऐसे  मतदाताओं के लिए मतदान केंद्रों में व्हीलचेयर, ट्राईसाईकिल के साथ सभी जरूरी साधनों की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है ताकि दिव्यांगों के लिए मतदान सुगम बनाया जा सके। उन्होने  बताया कि ऐसे मतदान केंद्र जहां अधिक दिव्यांग मतदाता होंगे  वहां पृथक अनन्य केंद्र दिव्यांगों के लिए बनाया जाएगा तथा सामान्य केंद्रों में दिव्यांग मतदाताओं के लिए विशेष पास जारी किए जाएंगे जिससे उन्हें प्राथमिकता के आधार पर पहले मतदान करने दिया जाएगा।
शांति समिति कि बैठक मे कलेक्टर ने समितियों से की मतदाता जागरूकता के अपील 
सिवनी | 09-अक्तूबर-2018
0
 
 
 
 
  
 
     कलेक्टर श्री गोपाल चंद्र डाड की अध्यक्षता में विगत 8 अक्टूबर को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में शांति समिति बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें पुलिस अधीक्षक श्री विवेक राज सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती रानी बाटड़ सहित शांति समिति सदस्य, अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे। 
    आगामी नवरात्रा एवं दशहरा पर्व को शांति, सोहाद्र एवं व्यवस्थित रूप से बनाए जाने हेतु आयोजित की बैठक में कलेक्टर डाड द्वारा सभी मंडलों/समितियों के अध्यक्ष एवं धर्मावलियों से आगामी  त्योहारों  में  निर्वाचन आयोग  के निर्देशानुसार आदर्श  आचार संहिता का कड़ाई से पालन किया जाए।  किसी भी राजनीतिक  दल या प्रतिनिधि  का प्रचार-प्रसार  किसी भी धार्मिक स्थल में ना हो यह सुनिश्चित किया जाए। 
       इसी परिपेक्ष्य में उन्होंने सभी  दुर्गा समिति  से  शत प्रतिशत  मतदान  हेतु  जन जागरूकता बढ़ाने में  जिला प्रशासन का सहयोग की अपील करते हुए कहा कि  सभी  समिति नवरात्रि पर्व में शामिल होने वाले सभी नागरिकों को उनके मत का महत्व बता कर उन्हें मतदान के लिए   प्रेरित करें। 

 

सहकारी समिति मर्यादित सिवनी का संचालक मंडल अतिष्ठित  
सिवनी | 05-अक्तूबर-2018
 
    उप पंजीयक सहकारी संस्थायें सिवनी श्री जे.पी. सोनकुसरे द्वारा वृहत्ताकार सहकारी समिति मर्यादित सिवनी के संचालक मंडल को मध्य प्रदेश सहकारी समिति अधिनियम 1960 की धारा 53 (1) के अंतर्गत अतिष्ठित  कर दिया है। इस संबंध मे उन्होने जानकारी देते हुये बताया की सहकारी समिति मर्यादित सिवनी पंजीयन क्रमांक 53 के अध्यक्ष /उपाध्यक्ष/ संचालक मंडल के सदस्य के द्वारा अपने कर्तव्य के प्रति उदासीनता एवं लापरवाही बरतने को लेकर संचालक मंडल को 29 सितंबर को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था। किन्तु 3 दिवस के भीतर जवाब मांगने के उपरांत भी ना ही व्यक्तिगत रूप से,  ना ही लिखित रूप से किसी के द्वारा अपना पक्ष नहीं रखा गया।

 

विधानसभा निर्वाचन 2018 के अस्थायी पदों की भर्ती परीक्षा अब 30 सितंबर 

सिवनी | 26-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
     अपर कलेक्टर श्रीमती रानी बाटड ने जानकारी देते हुये बताया की आगामी विधानसभा निर्वाचन 2018 का अस्थायी पदों मे भर्ती हेतु 27 सितम्बर को  आयोजित होने वाली परीक्षा अपरिहार्य कारणों से निरस्त कर दी गई है यह परीक्षा 30 सितंबर को प्रात: 11 बजे से ई –दक्ष केंद्र सिवनी (जिला पंचायत सिवनी के सामने ) आयोजित की जाएगी। आवेदक परीक्षा के संबंध मे समस्त जानकारी जिले की वेब साइट www.seoni.mp.gov.in से प्राप्त कर सकते है। 
पत्रकार स्वास्थ्य समूह बीमा योजना में फार्म भरने की अंतिम तारीख 10 अक्टूबर 
सिवनी | 24-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
   
    पत्रकार स्वास्थ्य एवं दुर्घटना समूह बीमा योजना में शामिल होने के लिये फार्म भरने की अंतिम तारीख 10 अक्टूबर, 2018 निर्धारित की गई है। पूर्व से बीमित पत्रकार 25 सितम्बर, 2018 तक आवेदन जमा करेंगे, तब उनकी नई पॉलिसी एक अक्टूबर, 2018 से प्रभावी हो सकेगी। अन्यथा आवेदन की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर, 2018 के बाद पॉलिसी प्रभावी होगी। व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा 2 लाख अथवा 4 लाख रुपये का करवाया जा सकता है। दो लाख के स्वास्थ्य बीमा में दुर्घटना बीमा 5 लाख और 4 लाख के स्वास्थ्य बीमा में दुर्घटना बीमा 10 लाख है। बीमा योजना में 21 से 70 वर्ष उम्र तक के संचार प्रतिनिधि शामिल हो सकते हैं। पूर्व से बीमित पत्रकार 80 वर्ष तक की उम्र तक शामिल हो सकेंगे। नई दिल्ली में कार्यरत मध्यप्रदेश के मूल निवासी पत्रकारों को भी योजना में पात्रता होगी।
    बीमा एक साल के लिये किया जायेगा। साठ वर्ष तक के पत्रकार की बीमा किस्त का 75 प्रतिशत और 61 से 70 वर्ष के पत्रकारों के बीमा किस्त का 85 प्रतिशत जनसम्पर्क संचालनालय द्वारा दिया जायेगा। पति, पत्नी, बच्चों एवं माता-पिता को भी योजना में शामिल किया जा सकेगा। बीमा पालिसी में पहले से विद्यमान सभी बीमारी शामिल होंगी। 
गैर-अधिमान्य पत्रकार भी होंगे शामिल
    शासन द्वारा गैर-अधिमान्य पत्रकारों को भी योजना में शामिल करने का निर्णय लिया गया है। इन पत्रकारों का 50 प्रतिशत प्रीमियम पत्रकार द्वारा और 50 प्रतिशत जनसम्पर्क विभाग द्वारा दिया जायेगा। इस श्रेणी में दैनिक समाचार-पत्र के 4, साप्ताहिक/पाक्षिक/मासिक/पत्र-पत्रिका/इलेक्ट्रॉनिक एवं वेब मीडिया के दो-दो प्रतिनिधियों को पात्रता होगी। आरएनआई में रजिस्टर्ड नियमित पत्र-पत्रिकाओं के प्रतिनिधि योजना में पात्र होंगे। पॉलिसी में बीमा कम्पनी के चिन्हित अस्पतालों में इलाज की केशलेस व्यवस्था होगी। पुरानी बीमा पॉलिसी 30 सितम्बर को समाप्त हो जायेगी।
    बीमा पॉलिसी के फार्म, प्रीमियम तालिका तथा अन्य जानकारी जनसम्पर्क विभाग की वेबसाइट www.mpinfo.org से डाउनलोड कर सकते हैं। श्रेणीवार निर्धारित प्रीमियम की राशि यूनाइटेड इण्डिया इंश्योरेंस कम्पनी के खाते में NEFT कर उसका यूटीआर नम्बर आवेदन में जरूर लिखें। फार्म सिर्फ जनसम्पर्क संचालनालय की अधिमान्यता शाखा में भेजना है। अधिमान्य और गैर-अधिमान्य पत्रकारों के लिये अलग-अलग फार्म हैं।
(1 days ago)
एक दिवस में आय प्रमाण पत्र प्राप्त कर खुश हुये चन्द्रभान.... (सफलता की कहानी) 
सिवनी | 18-सितम्बर-2018
1
 
 
 
 
 
   मध्यप्रदेश शासन द्वारा लोकसेवा केन्द्रों के माध्याम से सरल तरीके से व कम समय में संचालित समाधान एक दिवस अंतर्गत व्यक्तियों को शासकीय कार्यों में लगने वाले जारूरी प्रमाण पत्र व कागजात आदि उपलब्ध कराये जा रहे है। जिसमें लोक सेवा केन्द्र द्वारा आवेदक द्वारा दिये गये आवेदनों पर त्वरित कार्यवाही करते हुये कम समय में बेहतर सुविधा प्रदाय की जा रही है। जिससे आमजन इस सुविधा से बेहत खुश हैं।
   ऐसे ही जिला सिवनी के श्री चन्द्रभान झारिया हैं। जो बताते हैं कि उन्हें उनके बच्चों की शिक्षा हेतु आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता थी। जिसे बनवाने के लिये चन्द्रभान ने जिले के लोक सेवा केन्द्र में अपना आवेदन दिया। जिसके कुछ घण्टों बाद ही चन्द्रभान को उनका आय प्रमाण पत्र प्रदाय कर दिया गया। आय प्रमाण पत्र कुछ ही घण्टों में मिल जाने से चन्द्रभान बेहत खुश हैं। वे शासन की आम लोगों को दी जाने वाली इस सुविधा के लिये धन्यवाद देते हुये कहते हैं कि इसमें हमारे जैसे बनी मजदूरी करने वाले लोगों का पैसे और समय दोनों की बचत हो रही है। प्रमाण पत्र बनवाने की सरल प्रक्रिया होने के कारण समाधान एक दिवस के माध्यम से व्यक्ति अपने जरूरत के कागजात असानी से स्वयं बनवा सकता है।
पेंशन फोरम की बैठक संपन्न 
सिवनी | 14-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
   
 
 
   कलेक्टर श्री गोपाल चंद डाड की अध्यक्षता में आज 13 सितम्बर को पेंशन फोरम की त्रैमासिक बैठक आयोजित की गई। जिसमें पेंशन फोरम के अध्यक्ष सहित सभी सदस्यों व विभिन्न विभागों के  जिला अधिकारियो की उपस्थिति रही।
   बैठक में कलेक्टर डाड द्वारा विभागवार पेंशन लंबित प्रकरणों की समीक्षा की गई तथा आवश्यक निर्देश सम्बन्धित अधिकारी को दिए गए। निराकरण योग्य प्रकरणों को तत्काल निराकरण के निर्देश दिए गए। 1 जनवरी 17 के बाद सेवानिवृत्त हुए शासकीय अधिकारी/ कर्मचारियों के पेंशन  को सातवे वेतनमान में पुनरीक्षण की समीक्षा करते हुए कलेक्टर द्वारा सभी अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि ऐसे सभी सम्बन्धित सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारियों का सातवे वेतनमान अनुरुप तत्काल पुनरीक्षण कार्यवाही कर उन्हें तत्काल बडे हुए वेतनमान का लाभ दिए जाने के निर्देश दिए।
   जिला चिकित्सालय सिवनी में पेंशनरों को सुविधा हेतु पृथक चिकित्सा व्यवस्था की सुविधा दिए जाने के चिकित्सालय प्रबंधन को दिए गए। साथ ही जिला चिकित्सालय के साथ विकासखंडों में भी पेंशनरों के लिए नि:शुल्क दवाइयों की व्यवस्था के निर्देश दिए गये।
पेंशन फोरम की बैठक संपन्न 
सिवनी | 13-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
   
 
 
   कलेक्टर श्री गोपाल चंद डाड की अध्यक्षता में आज 13 सितम्बर को पेंशन फोरम की त्रैमासिक बैठक आयोजित की गई। जिसमें पेंशन फोरम के अध्यक्ष सहित सभी सदस्यों व विभिन्न विभागों के  जिला अधिकारियो की उपस्थिति रही।
   बैठक में कलेक्टर डाड द्वारा विभागवार पेंशन लंबित प्रकरणों की समीक्षा की गई तथा आवश्यक निर्देश सम्बन्धित अधिकारी को दिए गए। निराकरण योग्य प्रकरणों को तत्काल निराकरण के निर्देश दिए गए। 1 जनवरी 17 के बाद सेवानिवृत्त हुए शासकीय अधिकारी/ कर्मचारियों के पेंशन  को सातवे वेतनमान में पुनरीक्षण की समीक्षा करते हुए कलेक्टर द्वारा सभी अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि ऐसे 
आदतन अपराधी जिला बदर 
सिवनी | 08-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
    कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री गोपाल चंद डाड द्वारा अनावेदक का पक्ष सुनने के बाद अनावेदक की आपराधिक गतिविधियों में लगातार बढ़ोत्‍तरी होने पर म.प्र. राज्‍य सुरक्षा अधिनियम 1990 की धारा 5(ख) एवं 6 (ग) के अंतर्गत गोकलपुर थाना छपारा का आदतन अपराधी अजय डोंगरे 19 वर्ष को पुलिस अधीक्षक के प्रतिवेदन के आधार पर  1 वर्ष के लिए सिवनी जिले के समीपवर्ती जिला छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, जबलपुर, बालाघाट एवं  मण्‍डला जिलों राजस्‍व सीमा से 1 वर्ष के लिये निष्‍कासित कर दिया है। 
  सिवनी निवासी आदतन अपराधी अजय डोंगरे पर पुलिस अधीक्षक द्वारा प्रतिवेदित किया गया है कि यह आदतन रूप से पिछले कई वर्षो से गलत कामों में लिप्त है। जिस पर मारपीट गुंडागर्दी, जुआं एवं सट्टे जैसे 14 गम्‍भीर अपराधों के प्रकरण पंजीबद्ध हैं। अनावेदक की आपराधिक ग‍तिविधियों में किसी प्रकार का कोई सुधार नहीं है! आपराधिक कृत्‍य लगातार जारी है। अत: अनावेदक अजय डोंगरे की आपराधिक गतिविधियों को तत्‍काल नियंत्रित करने के लिये 1 वर्ष के लिये जिला बदर किया जाता है। 

 

अधिमान्य श्रमजीवी पत्रकारों के परिजनों को आर्थिक सहायता बढ़ाकर की 4 लाख 
पत्रकारों के कैमरे क्षतिग्रस्त होने पर मिलेगी 50 हजार की आर्थिक सहायता मंत्रि-परिषद के निर्णय 
सिवनी | 06-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
   
   मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में गत दिवस हुई मंत्रि-परिषद की बैठक में मध्यप्रदेश के अधिमान्यता प्राप्त श्रमजीवी पत्रकारों की मृत्यु होने पर उनके आश्रित पत्नि और नाबालिग बच्चों को आर्थिक सहायता देने की अधिकतम सीमा राशि एक लाख को बढ़ाकर 4 लाख रूपये करने का निर्णय लिया गया। इसी प्रकार प्रदेश के श्रमजीवी पत्रकारों/कैमरामैनों के वाहन/कैमरा आदि क्षतिग्रस्त होने पर पत्रकार कल्याण कोष से सहायता राशि 25 हजार से बढ़ाकर 50 हजार रूपये करने का निर्णय भी लिया गया।
पत्रकारों को आवास ऋण पर 5 प्रतिशत ब्याज अनुदान
   मंत्रि-परिषद ने अधिमान्यता प्राप्त पत्रकारों के आवास ऋण पर लगने वाले ब्याज का 5 प्रतिशत ब्याज अनुदान देने का निर्णय लिया है। ब्याज अनुदान भारतीय रिजर्व बैंक से मान्यता प्राप्त किसी भी वित्तीय संस्था से आवास ऋण लेने पर मिलेगा। अनुदान 25 लाख रूपये के आवासीय ऋण पर मिलेगा। यह 5 प्रतिशत ब्याज अनुदान पाँच वर्ष के लिये दिया जायेगा। यह सुविधा पत्रकार पति अथवा पत्नि को एक ही आवास के लिये इसी वित्तीय वर्ष से दी जायेगी।
अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति के लिए 30 सितम्बर तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित 
सिवनी | 01/09/2018
0
 
 
 
 
   भारत सरकार के माध्यम से संचालित अल्पसंख्यक प्री-मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक एवं मेरिट कम मीन्स छात्रवृत्ति योजना अंतर्गत अल्पसंख्यक विद्यार्थियों द्वारा भारत सरकार के अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति पोर्टल पर ऑनलाईन आवेदन भरने की अंतिम तिथि दिनांक 30 सितम्बर 2018 तथा विद्यार्थियो द्वारा भरे गये ऑनलाईन नवीन एवं नवीनीकरण आवेदनों को शैक्षणिक संस्थाओं द्वारा नियमानुसार एवं पात्रतानुसार अगले चरण हेतु ऑनलाईन फारवर्ड करने की अंतिम तिथि दिनांक 15 अक्टूबर 2018 निर्धारित की गई है। शिक्षण संस्थाओं में अध्ययनरत अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र-छात्राओं से कहा है कि वे अल्संख्यक छात्रवृत्ति के लिए से 30 सितम्बर 2018 तक आनलाईन आवेदन करें। विद्यार्थी नियमानुसार एवं पात्रतानुसार दिनांक 30 सितम्बर 2018 तक ऑनलाईन करेगे तथा संस्था अंतिम तिथि 15 अक्टूबर 2018 तक नवीनीकरण आवेदनों को ऑनलाईन फारवर्ड करेगें।
           
दावे-आपत्तियां 31 अगस्त तक आमंत्रित 
सिवनी | 30-अगस्त-2018
0
 
 
 
 
   
        भारत निर्वाचन आयोग ने मध्यप्रदेश में निर्वाचक नामावलियों पर दावों और आपत्तियों को प्रस्तुत करने की तिथि 31 अगस्त 2018 तक बढ़ा दी है। आयोग द्वारा राज्य में निर्वाचक नामावलियों में आपत्तियों को प्रस्तुत करने की समयावधि पूर्व में 31 जुलाई से 21 अगस्त 2018 तक ही नियत की गई थी। आयोग के निर्णय अनुसार मध्यप्रदेश के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में दावों और आपत्तियो के लिए अंतिम तारीख शुक्रवार 31 अगस्त 2018 तक बढ़ाई गई है।
शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत फीस की प्रतिपूर्ति संबंधित बैंक खाते में होगी 
सिवनी | 28-अगस्त-2018
0
 
 शिक्षा के अधिकार अधिनियम के अंतर्गत निर्देश दिये गये है कि सत्र 2016-17 में प्रवेशित बच्चों की फीस प्रतिपूर्ति 15 सितंबर तक आवश्यक रूप से पूर्ण किया जाना है, उसके उपरांत पोर्टल राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल द्वारा बंद कर दिया जायेगा। सत्र 2016-17 की फीस प्रतिपूर्ति प्राप्त नहीं होने पर संबंधित विद्यालय व्यक्ति उत्तरदायी होगा। सत्र 2016-17 की फीस प्रतिपूर्ति राष्ट्रीयकृत बैंको में संचालित खाते वालो विद्यालयों को ही जारी की जाना संभव हो सकेगी। यदि किसी विद्यालय का राष्ट्रीयकृत बैंक में खाता संचालित नहीं है तो उसका खाता तत्काल परिवर्तित करें।  
अंतरजातीय विवाह योजना में 2 लाख रूपए की प्रोत्साहन राशि 
सिवनी | 25-अगस्त-2018
0
 
 राज्य शासन के अनुसूचित जाति कल्याण विभाग द्वारा अस्पृश्यता निवारण अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना संचालित की जाती है। योजना के तहत पात्र दंपत्ति को 2 लाख रूपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है। प्रोत्साहन राशि के लिए अंतर जातीय विवाह करने वाली दंपत्ति में एक सदस्य अनुसूचित जाति एवं एक सदस्य गैर अनुसूचित जाति सवर्ण हिंदू होना अनिवार्य है। दंपत्ति को म.प्र. का मूल निवासी होना चाहिए तथा विवाह का पंजीयन अपर कलेक्टर कार्यालय में हिंदू विवाह अधिनियिम 1955 के तहत करवाना अनिवार्य है। आवेदन प्रस्तुत करने के लिए विवाह तिथि से एक साल तक की समय सीमा निर्धारित है। दंपत्ति में से अनूसूचित जाति के सदस्य को अपना ऑनलाईन हितग्राही प्रोफाइल पंजीयन कराना आवश्यक है। 
6 सितंबर से होगी मुख्यमंत्री कप प्रतियोगिता 
16 वर्ष से कम उम्र के खिलाड़ी ले सकेंगे भाग 
सिवनी | 22-अगस्त-2018
0
 
  कलेक्टर श्री गोपाल चंद डाड की अध्यक्षता में आज खेल एवं युवा कल्याण विभाग के सयुक्त तत्वावधान में आयोजित होने वाले मुख्यमंत्री कप खेल प्रतियोगिता की तैयारियों को लेकर बैठक आयोजित की गई। जिसमें प्रभारी जिला खेल एवम युवा कल्याण अधिकारी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री गोपाल खांडेल, जिला शिक्षा अधिकारी श्री लाल सहित अन्य संबंधित अधिकारियों की उपस्थिति रही।
    शासन के प्राप्त निर्देशो व बैठक में लिए गए निर्णयानुसार आगामी 6 व 7 सितंबर को विकासखंड स्तरीय खेलो का आयोजन किया जायेगा। जिसमेंकब्बडी,व्हालीबाल, फुटबॉल, एथलेटिक्स, कराते के साथ कुश्ती के 16 वर्ष से कम आयु के खिलाड़ी भाग ले सकेंगे।इसके उपरांत विकासखण्ड स्तरीय खेलो से चयनित खिलाड़ियों की प्रतियोगिता 11 व 12 सितम्बर को अयोजित की जाएगी।प्रतियोगिता के सफलता पूर्वक संचालन हेतु कलेक्टर डाड द्वाराविकासखंड स्तरीय प्रभारी अधिकारी नियुक्त किये गए है। साथ ही इन प्रभारियों को खिलाड़ियों के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था का दायित्व सौपा गया है। आयोजन स्थल में पेय जल के साथ प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधा रखने के निर्देश दिये। साथ ही जिला स्तरीय प्रतियोगिता में शामिल होने वाले विकासखण्ड के बालक/ बालिकाओ हेतु रात्रि विश्राम की सुव्यवस्थित व्यवस्था करने के निर्देश दिये।
गरीबों, मजदूरों व कमजोर वर्ग की जन हितेशी योजना...संबल (सफलता की कहानी) 
सिवनी | 16-अगस्त-2018
1
 
 
 
 
 
 
  प्रदेश शासन की संबल योजना आज गरीबों, मजदूरों सहित कमजोर वर्ग के लोगों के लिये मजबूती का सहारा बन रही है। जिससे इनका जीवन आर्थिक व समाजिक दृष्टिकोण से सशक्‍त हो रहा है। मुख्यमंत्री बकाया बिल माफी व सरल योजना ने तो इन गरीब परिवारों के चेहरे में खुशियॉं ला दी है। पहले अधिक बिजली बिल गरीब परिवारों की आर्थिक स्थिति को और कमजोर करता था। बिल न पटा पाने के कारण वह निरंतर बढ़ता ही जाता था। जिसके कारण इन परिवारों के सामने काफी दिक्कतें खड़ी हो जाती थी। ऐसे परिवार काफी मानसिक दबाव महसूस करते थे किन्‍तु आज संबल योजना ने इन गरीब, मजदूर, असहाय लोगों दिक्कते दूर कर दी हैं।  
 
  ऐसे ही जिला सिवनी के अकबर वार्ड निवासी श्री केवल प्रसाद बेलवंशी व परिवार का चेहरा उस समय खुशी से चमक उठा, जब उनका 4 हजार 135 रुपये का बकाया बिजली बिल माफ होने के साथ ही सरल बिजली बिल योजना के तहत अब इनका बिजली बिल 200 रूपये प्रतिमाह भी हो गया। जिसके लिये श्री केवल प्रसाद बेलवंशी शासन की योजना को गरीबों हितेशी योजना मानते हुये धन्‍यवाद दे रहे हैं। 
गरीबों, मजदूरों व कमजोर वर्ग की जन हितेशी योजना...संबल (सफलता की कहानी) 
सिवनी | 16-अगस्त-2018
1
 
 
 
 
 
 
  प्रदेश शासन की संबल योजना आज गरीबों, मजदूरों सहित कमजोर वर्ग के लोगों के लिये मजबूती का सहारा बन रही है। जिससे इनका जीवन आर्थिक व समाजिक दृष्टिकोण से सशक्‍त हो रहा है। मुख्यमंत्री बकाया बिल माफी व सरल योजना ने तो इन गरीब परिवारों के चेहरे में खुशियॉं ला दी है। पहले अधिक बिजली बिल गरीब परिवारों की आर्थिक स्थिति को और कमजोर करता था। बिल न पटा पाने के कारण वह निरंतर बढ़ता ही जाता था। जिसके कारण इन परिवारों के सामने काफी दिक्कतें खड़ी हो जाती थी। ऐसे परिवार काफी मानसिक दबाव महसूस करते थे किन्‍तु आज संबल योजना ने इन गरीब, मजदूर, असहाय लोगों दिक्कते दूर कर दी हैं।  
 
  ऐसे ही जिला सिवनी के अकबर वार्ड निवासी श्री केवल प्रसाद बेलवंशी व परिवार का चेहरा उस समय खुशी से चमक उठा, जब उनका 4 हजार 135 रुपये का बकाया बिजली बिल माफ होने के साथ ही सरल बिजली बिल योजना के तहत अब इनका बिजली बिल 200 रूपये प्रतिमाह भी हो गया। जिसके लिये श्री केवल प्रसाद बेलवंशी शासन की योजना को गरीबों हितेशी योजना मानते हुये धन्‍यवाद दे रहे हैं। 

 

समारोह पूर्वक मनाया गया आदिवासी दिवस का जिला स्तरीय कार्यक्रम 
सिवनी | 09-अगस्त-2018
0
 
 
 
 
   
 
    विश्व आदिवासी दिवस के उपलक्ष्य में जिले के लखनादौन विकासखण्ड के उत्कृष्ट विद्यालय सिवनी में जिला स्तरीय "आदिवासी दिवस" समारोह पूर्वक सम्पन्न हुआ। इस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में सांसद श्री फग्गनसिंह कुलस्ते, विधायक लखनादौन योगेन्द्र सिंह, विधायक सिवनी श्री दिनेश राय, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री चंद्रशेखर चतुर्वेदी, जनपद पंचायत अध्यक्ष लखनादौन श्रीमती जलसों बाई सहित अन्य जनप्रतिनिधियों व हजारो ग्रामीणों की उपस्थिति रही। 
 
    कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथियों द्वारा आदिवासी परम्परा अनुसार ईष्ट देव बड़ा देव के पूजन से किया गया। मंचीय कार्यक्रम में सांसद श्री कुलस्ते ने  भारतीय आदिवासी  परम्परा का उल्लेख करते हुए कहा ही आदिवासी समाज भारत के मूल निवासी है। जिसका प्रत्येक मूल निवासी का गर्व होना चाहिए। आदिवासी समाज का भारत वर्ष की गौरवशाली परंपरा  के निर्माण में अतुलनीय योगदान होने के साथ ही स्वतंत्रता संग्राम में भी रानी दुर्गावती, संग्राम शाह जैसे आदिवासी क्रांतिकारी नेताओं का महत्वपूर्ण योगदान सभी को ज्ञात है। परन्तु अपराह्न कारणों से आज जनजाति समाज का विकास वांछित रूप से नही हो सका है।उन्होंने कहा कि आदिवासी समाज को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए शासन द्वारा अनेको योजनाये बनाई जा रही। अनुसूचित क्षेत्रो के राजनीतिक क्षेत्रो में मूल निवासीयो को प्राथमिकताए दी जा रही है ताकि उस क्षेत्र में सभी का सर्वांगीण विकास हो सके। अपने उद्बोधन में उन्होंने सभी उपस्थित ग्रामीणों से शासकीय योजनाओ की जानकारी प्राप्त कर उसका अधिक से अधिक लाभ लेने के साथ बच्चो को उच्च शिक्षा दिलाने की बात कही। 

 

इलेक्‍शन पर्सेनल डिप्लोयमेंट सिस्टम ऑनलाइन डाटा फीडिंग का प्रशिक्षण... 8 अगस्त को 

सिवनी | 07-अगस्त-2018
0
 
 
 
 
     कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सिवनी श्री गोपालचंद डाड द्वारा जानकारी दी गई कि जानकारी इलेक्शन पर्सेनल डिप्लोयमेंट सिस्टम ऑनलाइन डाटा फीडिंग का प्रशिक्षण, ऑनलाइन सॉफ्टवेयर में एंट्री करने हेतु प्रभारी/नोडल अधिकारी, कम्प्यूटर ऑपरेटर या फीडिंग करने वाले कर्मचारियों को जिला सूचना विज्ञान अधिकारी द्वारा तकनीकी प्रशिक्षण दिया जाना है, जो निम्नवत रहेगा।
    8 अगस्त 2018 को दोपहर 2 बजे से 3.30 तक विकासखण्ड घंसौर, लखनादौन, धनौरा, छपारा, के समस्त कार्यालय के अधिकारी/ कर्मचारी। एवं विकास खण्ड सिवनी, कुरई, बरघाट, केवलारी के अधिकारियों/कर्मचारियों को दोपहर 4 बजे से 5.30 तक कार्यालय कलेक्टर सभाकक्ष, सिवनी में प्रशिक्षण दिया जाना है।
    अतः जिला प्रमुख अपने अधीनस्थ सभी डीडीओ कार्यालय के स्थापना प्रभारी/नोडल, कम्प्युटर ऑपरेटर को प्रपत्र-1 की जानकारी के साथ तय समय में कार्यालय कलेक्टर सभाकक्ष, सिवनी में प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित होना सुनिश्चित करें। संलग्न सूची के किसी भी कार्यालय से शासकीय सेवकों की अनुपस्थिति की दशा में निर्वाचन नियमानुसार अनुशासनात्मक कार्यवाही की जावेगी। 
जी एस टी के व्यावहारिक प्रशिक्षण हेतु कार्यशालाओं का आयोजन 
सिवनी | 04-अगस्त-2018
0
 
 
 
 
   
    वाणिज्यिक कर विभाग, मध्यप्रदेश द्वारा जी एस टी की व्यावहारिक कठिनाईयों को दूर करने के लिये पूरे प्रदेश में माह अगस्त 2018 में वर्कशॉप एवं प्रशिक्षण के कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। इन कार्यशालाओं के अंतर्गत जी एस टी के व्यावहारिक स्वरूप अर्थात रिर्टन फाइल करना, रिफण्ड आवेदन, रजिस्ट्रेशन आवेदन, संशोधन, ई-वे बिल डाउनलोड करना आदि से संबंधित व्यावहारिक प्रशिक्षण कम्प्यूटर के माध्यम से दिया जायेगा।
         सिवनी जिले में 06 अगस्त को बरघाट में, 8 अगस्त को घंसौर में, 13 अगस्त को केवलारी में, 21 अगस्त को लखनादौन में एवं 23 अगस्त को सिवनी जिला मुख्यालय में कार्यशालायें आयोजित की जायेगी। इन कार्यशालाओं में मुख्य प्रशिक्षक अधिवक्ता श्री अमित महाजन, जी एस टी विशेषज्ञ सहित वाणिज्यिक कर विभाग के अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे। 
         जिले के समस्त कर सलाहकार संगठनों, व्यापारियों, उद्योगपतियों, ट्रांसपोर्टरों, एकाउन्टेंट, मुंशी आदि से अनुरोध है कि कार्यशालाओं में अधिकाधिक संख्या में उपस्थित होकर जीएसटी संबंधी व्यावहारिक कठिनाईयों का निवारण कर लाभान्वित हो।    
नियत मूल्य से कम मूल्य में मदिरा विक्रय करने पर एक दिन के लिए लाइसेंस निरस्त 
सिवनी | 02-अगस्त-2018
0
 
 
 
 
   कलेक्टर श्री गोपाल चंद्र डाड द्वारा देशी मदिरा दुकान पीपरवानी द्वारा शासन द्वारा निर्धारित विक्रय मूल्य से कम मूल्य में मदिरा बिक्री करने को लेकर मदिरा दुकान का लाइसेंस 2 अगस्त (एक दिन) के लिए निरस्त कर दिया है।
   उल्लेखनीय है कि लाइसेंसी नकुल यादव की देशी मदिरा दुकान पिपरवानी में आबकारी विभाग द्वारा 29 जून 18 को किये गए निरीक्षण में देशी मसाला मदिरा पाँव 65/- के स्थान में 60 रूपये में बेचना पाया गया। जिसके लिए संचालक को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। 31 जुलाई को संचालक से मिले नोटिस के जवाब को समाधान कारक न होने को लेकर कलेक्टर डाड द्वारा संचालक पर यह कार्यवाही की गई है।
एक अगस्त से लगेंगी वर्चुअल कक्षाएँ 
सिवनी | 30-जुलाई-2018
0
 
 
 
 
    उच्च शिक्षा विभाग ने सभी वर्चुअल कक्षा केन्द्रों पर कक्षाओं के संचालन के लिये एक से 18 अगस्त तक की समय-सारणी जारी की है। समय-सारणी के अनुसार कक्षाओं में संबंधित विषय के सभी छात्र-छात्राओं को प्राध्यापक सहित उपस्थित रहने के निर्देश भी दिये गये हैं।
   महाविद्यालय/संस्थान के प्राचार्य/संचालक निर्धारित तिथि एवं सम -सारणी अनुसार प्रशासन अकादमी, भोपाल में विषय-विशेषज्ञों की उपस्थिति सुनिश्चित करने को भी कहा गया है। साथ ही, सभी वर्चुअल कक्षा संचालन केन्द्र के प्राचार्य तथा वर्चुअल प्रभारी को निर्देश दिये गये हैं कि वे अपने-अपने केन्द्रों को तकनीकी रूप से सुव्यवस्थित कर तैयार रखें।
 
 
 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/