wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

 

 
एक निर्माण कार्य के लिए एक लाख रूपये की राशि स्वीकृत 
छिन्दवाड़ा | 20-जनवरी-2019
 
 कलेक्टर डॉ.श्रीनिवास शर्मा द्वारा सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना के अन्तर्गत जारी वित्तीय वर्ष में जिले के सांसद श्री कमलनाथ की अनुशंसा पर जिले के विकासखंड परासिया के ग्राम धमनिया के सीताढाना में रंगमंच निर्माण कार्य के लिये एक लाख रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति और 75 हजार रूपये का आवंटन प्रदाय किया गया है। उन्होने संबंधित क्रियान्वयन एजेंसी मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत परासिया को इस निर्माण कार्य को माह मार्च तक पूर्ण करने के निर्देश दिये हैं।  

 

 

 

 

जल्द लाया जायेगा एडवोकेट प्रोटेक्सन एक्ट- विधि एवं विधायी मंत्री श्री शर्मा 

छिन्दवाड़ा | 07-जनवरी-2019
 
  एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट जल्द लाया जायेगा। विधि-विधायी, जनसंपर्क और विज्ञान एवं प्रोद्यौगिकी मंत्री श्री पी.सी. शर्मा ने यह बात एडवोकेट एसोसिएशन फॉर जूनियर द्वारा आयोजित नव वर्ष मिलन समारोह में कही। उन्होंने कहा कि सरकार एक लाख किसानों का कर्ज माफ कर रही है। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में अब 51 हजार रुपये दिये जायेंगे। श्री शर्मा ने कहा कि भोपाल से वायु सेवाएँ बढ़ायी जा रही है। उन्होंने कहा कि आवश्यकतानुसार नये कोर्ट खोले जायेंगे। पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री कमलेश्वर पटेल ने कहा कि अधिवक्ता समाज में अच्छा वातावरण बनाने और गरीबों को न्याय दिलवाने में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि वकील संकट मोचक होते हैं। श्री पटेल ने कहा कि आपके मार्गदर्शन का हमेशा स्वागत रहेगा। जनजातीय कार्य एवं जनजातीय कल्याण मंत्री श्री ओंकार सिंह मरकाम ने कहा कि अधिवक्ताओं के सुझावों को हमेशा प्राथमिकता दी जायेगी। इस दौरान लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री श्री सुखदेव पांसे ने भी विचार व्यक्त किया। नव वर्ष मिलन समारोह में अधिवक्ताओं ने मंत्रि-मण्डल के सदस्यों का फूल-माला से स्वागत किया।
मुख्यमंत्री श्री नाथ का भ्रमण कार्यक्रम 
छिन्दवाड़ा | 30-दिसम्बर-2018
0
 
 मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ 30 दिसंबर को दोपहर 12 बजे भोपाल से राज्य विमान से प्रस्थान कर दोपहर 12:35 बजे हवाई पट्टी छिन्दवाडा पहुंचेंगे और 12:50 बजे आभार रैली के लिये प्रस्थान कर 2:30 बजे पोलाग्राउंड (दशहरा मैदान) पहुंचकर स्थानीय कार्यक्रम में भाग लेने के बाद छिन्दवाड़ा में ही रात्रि विश्राम करेंगे। मुख्यमंत्री श्री नाथ 31 दिसंबर को ईमलीखेड़ा चौक पर स्थित फुट वेयर डिजाईन एंड डेव्हलपमेंट इंस्टीट्यूट छिन्दवाड़ा के कांफ्रेंस हॉल में प्रात: 11 बजे जिले के सभी विभाग प्रमुख अधिकारियों की समीक्षा बैठक लेंगे और स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लेने के बाद रात्रि विश्राम करेंगे। मुख्यमंत्री श्री नाथ एक जनवरी को स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लेने के बाद प्रात: 10 बजे हवाई पट्टी छिन्दवाड़ा से राज्य के विमान द्वारा इंदौर हवाई पट्टी के लिये प्रस्थान करेंगे।
फोटो निर्वाचक नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2019 
कार्यक्रम के अंतर्गत 26 दिसंबर से प्राप्त किये जायेंगे दावे/आपत्ति 
छिन्दवाड़ा | 24-दिसम्बर-2018
0
 
 भारत निर्वाचन आयोग द्वारा एक जनवरी 2019 की अर्हता तिथि के आधार पर फोटो निर्वाचक नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2019 कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी म.प्र. द्वारा आयोग के निर्धारित कार्यक्रम के निर्धारित कार्यक्रम और दिशा निर्देशों का अक्षरश: पालन किया जाना सुनिश्चित करने के दिये गये निर्देशों के परिपालन में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री श्रीनिवास शर्मा द्वारा जिले के सभी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों/राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों तथा सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों/तहसीलदारों को भारत निर्वाचन आयोग और मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी म.प्र. द्वारा दिये गये निर्देशों के अनुसार आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये है।
      कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शर्मा ने बताया कि आयोग द्वारा एक जनवरी 2019 की अर्हता तिथि के आधार पर फोटो निर्वाचक नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2019 कार्यक्रम के अनुसार आगामी 26 दिसंबर को फोटो मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन किया जायेगा तथा 26 दिसंबर से दावे/आपत्ति प्राप्त करने का कार्य प्रारंभ होगा जो 25 जनवरी तक चलेगा। प्राप्त दावे/आपत्तियों का 11 फरवरी से पूर्व तक निराकरण किया जायेगा तथा 18 फरवरी से पूर्व डाटाबेस अपडेशन, फोटोग्राफ, कंट्रोल टेबल अपडेशन, पूरक सूची की तैयारी और मुद्रण का कार्य किया जायेगा। इसके बाद आगामी 22 फरवरी को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जायेगा।
मतगणना कार्य को देखते हुये 4 शालाओं में 11 दिसंबर का अवकाश घोषित 
छिन्दवाड़ा | 10-दिसम्बर-2018
 कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री वेद प्रकाश द्वारा विधानसभा निर्वाचन 2018 में मतगणना स्थल शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय छिन्दवाड़ा में मतगणना कार्य के दौरान आम जन के आगमन, भीड़ और छात्र-छात्राओं को शाला आने-जाने में परेशानी की संभावना को देखते हुये फर्स्ट स्टेप, विद्या भूमि पब्लिक स्कूल और केंद्रीय विद्यालय क्रमांक-एक व 2 में 11 दिसंबर को अवकाश घोषित किया गया है।
राष्ट्रीय लोक अदालत 8 दिसम्बर को 
छिन्दवाड़ा | 30-नवम्बर-2018
 प्रदेश में 8 दिसम्बर  को उच्च न्यायालय, जिला न्यायालय, तालुका न्यायालय, श्रम न्यायालय और कुटुम्ब न्यायालय में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया है। इनमें दीवानी और आपराधिक शमनीय मामलों सहित सभी प्रकार के प्रकरणों की सुनवाई होगी। उल्लेखनीय है कि विद्युत विभाग, नगरपालिक निगम, बैंक आदि विभागों द्वारा लोक अदालत के लिये जो छूट प्रस्तावित की गई है वह 8 दिसम्बर 2018 से समाप्त हो जायेगा। अत: इस लोक अदालत में संबंधित जन छूट का अधिक से अधिक लाभ उठायें।
मतदान दिवस तथा मतदान दिवस के एक दिन पूर्व प्रिंट मीडिया में प्रकाशित राजनैतिक विज्ञापनों का प्रमाणन कराने के निर्देश 
छिन्दवाड़ा | 24-नवम्बर-2018
 
 मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी म.प्र. भोपाल द्वारा भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के परिपालन में प्रिंट मीडिया में प्रकाशित अपमानजनक एवं भ्रामक प्रकृति के विज्ञापनों को रोकने तथा चुनाव प्रक्रिया को दूषित होने से बचाने के लिये मतदान दिवस तथा मतदान दिवस के ए‍क दिन पूर्व प्रिंट मीडिया में प्रकाशित विज्ञापनों के प्रमाणीकरण के निर्देश दिये गये है। इन निर्देशों के परिपालन में जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा जिले के सभी दैनिक समाचार पत्रों के संपादकों को मतदान दिवस तथा मतदान दिवस के एक दिन पूर्व प्रिंट मीडिया में प्रकाशित राजनैतिक विज्ञापनों का प्रमाणन जिला एमसीएम कमेटी से कराने के निर्देश दिये गये है।
चुनाव के दौरान मीडिया कव्हरेज के लिये निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश 
छिन्दवाड़ा | 17-नवम्बर-2018
0
 
 भारत निर्वाचन आयोग ने मध्यप्रदेश सहित पाँच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के दौरान जनप्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 126 के तहत मीडिया कव्हरेज के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किये हैं। आयोग ने निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव प्रक्रिया के निर्धारित समय के समाप्ति के 48 घंटे पहले की अवधि के दौरान टी.व्ही. तथा अन्य यंत्रों पर चुनाव संबंधी किसी भी विषय के प्रसारण आदि को प्रतिबंधित किया है। इसकी अवहेलना करने पर दो साल की जेल या जुर्माना या दोनों दिये जा सकेंगे। आयोग को निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान टी.व्ही. चैनलों द्वारा प्रसारित किये जाने वाले पैनल परिचर्चाओं/वाद-विवाद तथा अन्य समाचारों और ताजा स्थिति पर आधारित कार्यक्रमों में अधिनियम के प्रावधानों की अवहेलना की शिकायतें प्राप्त होती रही हैं। निर्वाचन आयोग ने पहले भी स्पष्ट किया है कि चुनाव संबंधी किसी भी विषय को चुनावी क्षेत्र में चुनाव प्रक्रिया के निर्धारित समय की समाप्ति से 48 घंटे की अवधि के दौरान टी.व्ही. आदि पर प्रदर्शन प्रतिबंधित है। आयोग ने इस बात को पुन: दोहराया है कि टी.व्ही/रेडियो चैनल एवं केबल नेटवर्क 48 घंटे की अवधि के दौरान परिचर्चाओं में शामिल पैनलिस्ट/भागीदारों के विचारों सहित ऐसी कोई बात प्रसारित नहीं करेंगे, जिससे यह आभास हो कि किसी राजनैतिक दल या उम्मीदवार की जीत की संभावना को प्रोत्साहित/पूर्वाग्रहित अथवा निर्वाचन को प्रभावित किया जा रहा है।
   भारत निर्वाचन आयोग ने सभी प्रचार माध्यमों का ध्यान प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा जारी निर्देशों की ओर दिलाया है, जिसके अनुसार प्रेस का दायित्व होगा कि वह निर्वाचन एवं उम्मीदवारों से संबंधित वस्तुपरक जानकारियाँ दें। निर्वाचन प्रावधानों के अंतर्गत साम्प्रदायिक अथवा जाति आधारित चुनाव अभियान प्रतिबंधित है। प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया ने निर्देश दिये हैं कि प्रेस को ऐसे समाचार प्रसारित करने से बचना चाहिए, जिनसे लोगों के मध्य धर्म, जाति, नस्ल, सम्प्रदाय या भाषा को लेकर वैमनस्यता उत्पन्न हो। प्रेस काउंसिल के अनुसार प्रेस को असभ्य समाचार अथवा आलोचनात्मक बयान प्रकाशित करने से बचना चाहिए, जिनसे किसी उम्मीदवार के व्यक्तित्व व आचरण या उम्मीदवारी अथवा नाम वापसी को लेकर उसके निर्वाचन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता हो। प्रेस को उम्मीदवार/राजनैतिक दल के विरूद्ध असत्यापित समाचार प्रकाशित नहीं करना चाहिए। प्रेस को किसी उम्मीदवार/राजनैतिक दल की छवि निर्माण के लिये किसी प्रकार का आर्थिक या अन्य प्रलोभन स्वीकार नहीं करना चाहिए। उसे किसी उम्मीदवार/राजनैतिक दल अथवा उनकी ओर से किसी अन्य द्वारा लिया गया आतिथ्य या अन्य सुविधाएँ स्वीकार नहीं करना चाहिए। समाचार पत्रों से यह आशा नहीं की जाती है कि वे किसी विशेष उम्मीदवार/राजनैतिक दल के प्रति समर्थन जुटाने में लिप्त होंगे। प्रेस को किसी राजनैतिक दल/सत्ताधारी दल के बारे में कोई ऐसा विज्ञापन स्वीकार/प्रकाशित नहीं करना चाहिए, जिससे उसकी अदायगी सरकारी खजाने से हो। प्रेस को निर्वाचन आयोग/रिटर्निंग ऑफिसर या मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा समय-समय पर जारी निर्देशों/आदेशों का पालन करना चाहिए।
चुनाव चिन्ह आवंटन के संबंध में नियमानुसार विधिपूर्ण कार्यवाही करने के निर्देश 
छिन्दवाड़ा | 02-नवम्बर-2018
0
 
 भारत निर्वाचन आयोग द्वारा राष्ट्रीय आम जन पार्टी को चुनाव चिन्ह जूता आवंटित किया गया है। अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती कविता बाटला द्वारा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं रिटर्निंग ऑफिसर छिन्दवाड़ा, जिले के सभी राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों एवं रिटर्निंग ऑफिसरों तथा जिले के सभी तहसीलदारों एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को इस संबंध में नियमानुसार विधिपूर्ण कार्यवाही किया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये है।
मध्यस्थता जागरूकता एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न 
छिन्दवाड़ा | 27-अक्तूबर-2018
0
 
 
 
 
    मुख्य मीडिएशन मानिटरिंग कमेटी मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय जबलपुर के आदेशानुसार न्यायालय में लंबित प्रकरणों को मध्यस्थता के माध्यम से निराकृत कराए जाने के संबंध में आज जिला न्यायालय परिसर स्थित ए.डी.आर. भवन में एक दिवसीय मध्यस्थता जागरूकता कार्यक्रम संपन्न हुआ। जिला एवं सत्र न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री बी.एस.भदौरिया ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उच्च न्यायालय जबलपुर से पधारे पोटेंशियल ट्रेनर/सामाजिक कार्यकर्ता श्री शाहिद मोहम्मद, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव, न्यायाधीशगण, अन्य कर्मचारी, पक्षकार और अधिवक्तागण उपस्थित थे।  
छिन्दवाड़ा में पीठासीन अधिकारी और मतदान दलों का 22 से 25 अक्टूबर तक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित 
छिन्दवाड़ा | 21-अक्तूबर-2018
0
 
 
 
 
    विधानसभा निर्वाचन 2018 के सफल संचालन के लिये आगामी 22 से 25 अक्टूबर तक छिन्दवाडा के राजमाता सिंधिया शासकीय कन्या महाविद्यालय, शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय और शासकीय महारानी लक्ष्मी बाई कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में पीठासीन अधिकारी और मतदान दल अधिकारी क्रमांक-एक, दो व तीन का प्रशिक्षण कार्यक्रम दो सत्रों में प्रात: 10:30 से दोपहर 1:30 बजे तक और व्दितीय सत्र दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक आयोजित किया गया है। प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिये नियुक्त किये गये 10 हजार 45 अधिकारियों/कर्मचारियों को प्रशिक्षण आदेशों की व्यक्तिगत रूप से तामिली कराई जा चुकी है। प्रशिक्षण कार्यक्रम में 22 अक्टूबर को पीठासीन अधिकारियों, 23 अक्टूबर को मतदान अधिकारी क्रमांक-एक, 24 अक्टूबर को मतदान अधिकारी क्रमांक-2 और 25 अक्टूबर को मतदान अधिकारी क्रमांक-3 को प्रशिक्षण दिया जायेगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री वेद प्रकाश ने निर्देश दिये है कि नियुक्त अधिकारी/कर्मचारी प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित रहकर अनिवार्य रूप से प्रशिक्षण प्राप्त करें, अनुपस्थित रहने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित करते हुये उनके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी। 
 

 

 
 
 
 

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/