wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

चुनाव चिन्ह आवंटन के संबंध में नियमानुसार विधिपूर्ण कार्यवाही करने के निर्देश 
छिन्दवाड़ा | 02-नवम्बर-2018
0
 
 
 
 
 
    भारत निर्वाचन आयोग द्वारा राष्ट्रीय आम जन पार्टी को चुनाव चिन्ह जूता आवंटित किया गया है। अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती कविता बाटला द्वारा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं रिटर्निंग ऑफिसर छिन्दवाड़ा, जिले के सभी राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों एवं रिटर्निंग ऑफिसरों तथा जिले के सभी तहसीलदारों एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को इस संबंध में नियमानुसार विधिपूर्ण कार्यवाही किया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये है।
मध्यस्थता जागरूकता एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न 
छिन्दवाड़ा | 27-अक्तूबर-2018
0
 
 
 
 
    मुख्य मीडिएशन मानिटरिंग कमेटी मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय जबलपुर के आदेशानुसार न्यायालय में लंबित प्रकरणों को मध्यस्थता के माध्यम से निराकृत कराए जाने के संबंध में आज जिला न्यायालय परिसर स्थित ए.डी.आर. भवन में एक दिवसीय मध्यस्थता जागरूकता कार्यक्रम संपन्न हुआ। जिला एवं सत्र न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री बी.एस.भदौरिया ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उच्च न्यायालय जबलपुर से पधारे पोटेंशियल ट्रेनर/सामाजिक कार्यकर्ता श्री शाहिद मोहम्मद, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव, न्यायाधीशगण, अन्य कर्मचारी, पक्षकार और अधिवक्तागण उपस्थित थे।  
छिन्दवाड़ा में पीठासीन अधिकारी और मतदान दलों का 22 से 25 अक्टूबर तक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित 
छिन्दवाड़ा | 21-अक्तूबर-2018
0
 
 
 
 
    विधानसभा निर्वाचन 2018 के सफल संचालन के लिये आगामी 22 से 25 अक्टूबर तक छिन्दवाडा के राजमाता सिंधिया शासकीय कन्या महाविद्यालय, शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय और शासकीय महारानी लक्ष्मी बाई कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में पीठासीन अधिकारी और मतदान दल अधिकारी क्रमांक-एक, दो व तीन का प्रशिक्षण कार्यक्रम दो सत्रों में प्रात: 10:30 से दोपहर 1:30 बजे तक और व्दितीय सत्र दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक आयोजित किया गया है। प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिये नियुक्त किये गये 10 हजार 45 अधिकारियों/कर्मचारियों को प्रशिक्षण आदेशों की व्यक्तिगत रूप से तामिली कराई जा चुकी है। प्रशिक्षण कार्यक्रम में 22 अक्टूबर को पीठासीन अधिकारियों, 23 अक्टूबर को मतदान अधिकारी क्रमांक-एक, 24 अक्टूबर को मतदान अधिकारी क्रमांक-2 और 25 अक्टूबर को मतदान अधिकारी क्रमांक-3 को प्रशिक्षण दिया जायेगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री वेद प्रकाश ने निर्देश दिये है कि नियुक्त अधिकारी/कर्मचारी प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित रहकर अनिवार्य रूप से प्रशिक्षण प्राप्त करें, अनुपस्थित रहने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित करते हुये उनके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी। 
मतदान प्रतिशत बढ़ाने का विशेष अभियान 
छिन्दवाड़ा | 13-अक्तूबर-2018
0
 
 
 
 
 
 
  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री वेद प्रकाश के मार्गनिर्देशन में विधानसभा निर्वाचन 2018 के तहत मतदाता जागरूकता अभियान जिले व तहसील स्तर पर तेजी से चल रहा है। अभियान के अंतर्गत गांव-गांव तथा विद्यालय स्तर पर मानव श्रृंखला, नुक्कड़ नाटक, रंगोली, चित्रकारी व हाथों में मतदाता जागरूकता की मेहंदी लगाकर लोगों को मतदान के लिये प्रेरित किया जा रहा है। अभियान का मुख्य उद्देश्य मतदाताओं को जागरूक कर मतदान प्रतिशत को बढ़ाना है।
विधान सभा चुनाव में शिकायतों के निराकरण हेतु कॉल सेंटर 
शिकायत निवारण हेतु टोल फ्री नंबर 1950 
छिन्दवाड़ा | 09-अक्तूबर-2018
0
 
 
 
 
     मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्ही.एल. कान्ता राव ने बताया कि विधान सभा चुनाव 2018 के लिये राज्य स्तर पर कॉल सेंटर संचालित किया जा रहा है, जिसका टोल फ्री नं. 1950 है। इस नंबर पर चुनाव संबंधी शिकायत दर्ज करायी जा सकती है। शिकायतों का सुव्यवस्थित और सुनियोजित तरीके से निराकरण किया जा सकेगा। मतदाता परिचय पत्र, मतदाता सूची, आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन और निर्वाचन से संबंधित किसी भी शिकायत को टोल फ्री नंबर 1950 पर दर्ज करने की व्यवस्था भी उपलब्ध है। राज्य स्तरीय कांटेक्ट सेंटर 1950 नंबर पर आई शिकायतों को एन.जी.एस पोर्टल पर दर्ज करने के लिये 10 एक्जीक्यूटिव नियुक्त किये गये हैं।
    जिलों में भी इसी तर्ज पर जिला स्तरीय कांटेक्ट सेंटर की स्थापना की गयी है। जिन पर राष्ट्रीय एवं राज्य स्तर पर स्थापित कॉल सेंटर पर दर्ज शिकायतों की सतत् मॉनिटरिंग की जाकर शिकायतों का समय पर निराकरण किया जा सकेगा। जिलों में उप जिला निर्वाचन अधिकारियों को जिला-स्तरीय कॉल सेंटर का नोडल अधिकारी बनाया गया है। राष्ट्रीय, राज्य और जिला-स्तर पर आने वाली शिकायतें एन.जी.एस (राष्ट्रीय शिकायत सेवा) पर प्रेषित होगी। शिकायतों को एन.जी.एस के माध्यम से जिलों में संचालित जिला स्तरीय कॉन्टेक्ट सेंटर पर भेजा जाएगा। जिला स्तर पर नोडल अधिकारी समय-सीमा में शिकायत का निवारण कर एन.जी.एस. पोर्टल पर फीड करवायेगा।    

 

प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना से पातालकोट क्षेत्र के ग्रामों का आवागमन हुआ सहज और सुगम (कहानी सच्ची है) 
 
छिन्दवाड़ा | 05-अक्तूबर-2018
 
जिले के तामिया विकासखंड के सुदूर व दुर्गम पातालकोट क्षेत्र का सघन वन, प्राकृतिक जड़ी-बूटिया और नैसर्गिक सौंदर्य जहां सभी के लिये कौतूहल का विषय रहा है, वहीं अब देश-विदेश में भी इसकी प्रसिद्धि इस क्षेत्र के लिये गौरव का विषय है। इस आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र के 5 ग्रामों को 5 से 7 किलोमीटर तक की खड़ी चढ़ाई और पगडंडी मार्ग से आवागमन की समस्या दूर हो गई है तथा ग्राम डोंगरा, चिमटीपुर, कारेआम रातेड़, तालाब ढाना और हलकू ढाना के लगभग 1600 ग्रामवासियों के उत्थान और विकास के लिये प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना मील का पत्थर साबित हो रही है। इस योजना ने जिले के इस दुर्गम क्षेत्र के ग्रामवासियों के आवागमन को सहज और सुगम कर दिया है जिससे इन ग्रामों की आबादी की शिक्षा, व्यवसाय, स्वास्थ्य, सामाजिक और अन्य क्षेत्रों में प्रगति सुनिश्चित हुई है। इस योजना के अंतर्गत ए.डी.बी.(7) की सहायता से बिजौरी, छिंदी, खापा, हर्रई से कारेआम रातेड़ तक 18 करोड़ 56 लाख 40 हजार रूपये की लागत से 13.85 किलोमीटर लंबे मार्ग का निर्माण किया गया है। इस मार्ग के निर्माण से पांचों ग्रामों के ग्रामवासी अत्यंत खुश है।

 

 

कॉर्न फेस्टिवल में मक्का फूड पर आधारित विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन 

छिन्दवाड़ा | 26-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
 
    कलेक्टर श्री वेद प्रकाश के मार्ग निर्देशन में आगामी 29 और 30 सितंबर को आयोजित कॉर्न फेस्टिवल के अंतर्गत 29 सितंबर को स्थानीय पोला ग्राउंड में मक्का की ज्वेलरी बनाने की प्रतियोगिता, 4 मिनट में अधिकाधिक स्वीट कॉर्न खाने की प्रतियोगिता, मक्का आधारित फैशन शो और इंवेट पर आधारित फोटोग्राफी की प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी। 30 सितंबर को श्री ब्रजेश शांडिल्य द्वारा तनु वेड्स मनु में गाया गया गाना ‘बन्नो’ की प्रस्तुति भी की जायेगी।

 
प्रदेश में 1685 मदरसों को दिया जा रहा है वित्तीय अनुदान 
मध्यप्रदेश मदरसा बोर्ड का अनुदान बढ़कर हुआ 32 लाख 
छिन्दवाड़ा | 24-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
     प्रदेश में मदरसों में गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा देने के लिए केन्द्र सरकार की योजना में 1685 मदरसों को अनुदान उपलब्ध कराया जा रहा है। इस योजना का लाभ मदरसों में पढ़ाने वाले करीब 3600 शिक्षकों को मिल रहा है। प्रदेश में मदरसों को दी जाने वाली सुविधाओं में भी वृध्दि की गई है। मदरसों को प्रतिवर्ष पुस्तकालय के लिए 50 हजार रूपये, साइंस किट के लिए 15 हजार रूपये तथा कम्प्यूटर लैब स्थापित करने के लिए एक बार में एक लाख रूपये की राशि उपलब्ध करवाई गई है। राज्य में मदरसों के अधोसंरचना विकास तथा न्यूनतम आवश्यक सुविधाओं के लिए राज्य सरकार द्वारा रिपेयर, मेंटेनेंस एवं अपग्रेडेशन ऑफ मदरसा योजना संचालित की जा रही है। इसके लिए बजट में पर्याप्त राशि का प्रावधान किया गया है। मान्यता प्राप्त मदरसों को भवन के रख-रखाव और बुनियादी सुविधाओं के लिए प्रति वर्ष 50 हजार रूपये प्रति मदरसा के मान से धनराशि उपलब्ध करवाई जा रही है। पूर्व में यह राशि मात्र 25 हजार रुपये हुआ करती थी, जिसे राज्य सरकार ने बढ़ाकर 50 हजार रूपये कर दिया है। मदरसों में स्मार्ट क्लास की शुरूआत करने के मकसद से 11 उत्कृष्ट मदरसों का चयन किया गया। इसके लिए सांसद निधि से राशि उपलब्ध करवाई गई है।
    मदरसा बोर्ड का सुदृढ़ीकरण-प्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग के अन्तर्गत संचालित मदरसा बोर्ड का सुद्दढ़ीकरण किया गया है। बेहतर कार्य प्रणाली के लिए मध्यप्रदेश मदरसा बोर्ड को आई.एस.ओ. 9001:2008 प्रमाण-पत्र प्रदान किया गया है। प्रदेश में करीब 214 नवीन मदरसों के प्रस्ताव केन्द्र सरकार के पास मंजूरी के लिए भेजे गये हैं।
    व्यावसायिक शिक्षा-प्रदेश में माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक स्तर की शिक्षा ग्रहण करने के साथ ही विद्यार्थियों को रोजगारोन्मुखी ज्ञान तथा कौशल विकसित करने के मकसद से व्यावसायिक शिक्षा योजना का संचालन प्रदेश में प्रारंभ किया गया है। राज्य में 313 विद्यालयों में 9 ट्रेड संचालित किये जा रहे है, जिनमें कक्षा 9वीं से 11वीं तक करीब 30 हजार विद्यार्थी नामांकित है।
दोना-पत्तल के व्यवसाय ने श्री नितिन गुडधे को किया आर्थिक रूप से सक्षम "कहानी सच्ची है" 
छिन्दवाड़ा | 18-सितम्बर-2018
1
 
 
 
 
 
 
 
    मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना ने जिले के सौंसर विकासखंड के ग्राम पिपलानारायणवार के श्री नितिन पिता उमाजी गुडधे को आर्थिक रूप से सक्षम कर दिया है तथा वह दोना-पत्तल के व्यवसाय से जहां प्रति माह 15 हजार रूपये की आय प्राप्त कर रहा है, वहीं दो अन्य कारीगरों को भी उसके द्वारा रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। इस व्यवसाय से उसके परिवार में प्रसन्नता और खुशी का वातावरण बना हुआ है।
       ग्राम पिपलानारायणवार के श्री नितिन गुडधे ने वर्ष 2012 में बी.ई.मेकेनिकल इंजीनियर की शिक्षा पूर्ण की, किंतु मेकेनिकल सेक्टर में नौकरी नहीं मिलने पर वह भोपाल में डेढ़ वर्ष तक बी.पी.ओ.कंपनी में प्रायवेट नौकरी करते रहा, किंतु उसकी इच्छा के अनुसार काम नहीं होने से उसने नागपुर में नौकरी तलाशने की कोशिश की। नागपुर में उसे दोना-पत्तल का व्यवसाय करने का मौका मिला तथा वह नागपुर से दोना-पत्तल लाकर ग्रामीण अंचलों में बेचने का कार्य करने लगा। व्यवसाय के दौरान उसके मन में दोना-पत्तल का स्वयं निर्माण कर अपना स्वयं का व्यवसाय प्रारंभ करने का विचार आया, किंतु पूंजी के अभाव में वह अपना यह व्यवसाय नहीं कर पा रहा था। इस दौरान जिला हाथकरघा कार्यालय सौंसर से उसे मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना की जानकारी मिली तो उसने इस योजना का लाभ लेने की मंशा जाहिर की। जिला हाथकरघा कार्यालय सौंसर से मिली सलाह के अनुसार श्री नितिन गुडधे ने ऑन लाईन आवेदन किया तथा उसका आवेदन स्वीकृत कर जिला हाथकरघा कार्यालय सौंसर द्वारा भारतीय स्टेट बैंक की सौंसर शाखा को भेजा गया। बैंक द्वारा श्री नितिन गुडधे को 4.29 लाख रूपये का ऋण स्वीकृत किया गया और जिला हाथकरघा कार्यालय सौंसर द्वारा 1.29 लाख रूपये की मार्जिन मनी की राशि अनुदान के रूप में उपलब्ध कराई गई। इस ऋण राशि से उसने हाइड्रोलिक मशीन, पत्तल मेकिंग मशीन, कटर मशीन, पेपर प्लेट और थोक में रॉ-मटेरियल खरीदकर वर्ष 2017-18 में दोना-पत्तल का उत्पादन प्रारंभ किया। अपनी कड़ी मेहनत और लगन के कारण आज श्री नितिन गुडधे प्रतिदिन 10 हजार पत्तलों का निर्माण कर रहे है और सौंसर एवं आस-पास के क्षेत्रों में विक्रय कर रहे है जिससे उन्हें ऋण की किश्त भुगतान के बाद प्रतिमाह 15 हजार रूपये की आय प्राप्त हो रही है। उन्होंने दो अन्य कारीगरों को भी अपने रोजगार से जोड़ लिया है जिससे उनके परिवार भी आर्थिक रूप से समृद्ध हो रहे है। श्री गुडधे अब दोने और नाश्ते की प्लेट बनाकर इसका विक्रय करने की योजना भी तैयार कर रहे है जिससे उनकी आय में और अधिक वृद्धि हो सके। शासन की योजना से लाभ लेकर श्री गुडधे और उसका परिवार अत्यंत प्रसन्न है। 
ग्राम मछेरा में विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर संपन्न 
छिन्दवाड़ा | 15-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
    जिला एवं सत्र न्यायाधीश व अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री बी.एस. भदौरिया के मार्गदर्शन में आज  जिले के मोहखेड विकासखंड के ग्राम मछेरा में विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर संपन्न हुआ। इस शिविर में सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री विजयसिंह कावछा, पैरालीगल वॉलेन्टियर सर्वश्री श्यामल राव, केशवराव चरपे और राजेश आलोनकर, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के कर्मचारी श्री संतोष देवधरे और श्री रामकिशन धुर्वे, सरपंच श्रीमती सुकड़ी बाई तुमडाम, पंचायत सचिव श्री केशव बनके और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।
    कार्यक्रम में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री कावछा ने नालसा एवं सालसा द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं, नि:शुल्क अधिवक्ता की सुविधा, लोक अदालत मीडियेशन, अपराध पीड़ित प्रतिकर योजना, परिवार कल्याण समिति, पारिवारिक विवाद समाधान केन्द्र, विधिक सलाह, निःशुल्क विधिक सहायता योजना आदि के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। पैरालीगल वॉलेन्टियर श्री राव ने विभिन्न योजनाओं जैसे निःशुल्क विधिक सहायता, नेशनल लोक अदालत के माध्यम से प्रकरणों का निराकरण, ग्रामीण स्तर तक नालसा एवं सालसा योजनाओं की जानकारी देते हुये इन योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिये प्रोत्साहित किया। कार्यक्रम में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के कर्मचारी श्री संतोष देवधरे ने भी योजनाओं की जानकारी देते हुये आभार व्यक्त किया।      
(1 days ago)
मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना से श्रीमती अलका पटेल के जीवन स्तर में आया सुधार (कहानी सच्ची है) 
छिन्दवाड़ा | 13-सितम्बर-2018
1
 
 
 
 
 
   मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना छिन्दवाडा की श्रीमती अलका पटेल पति श्री शान पटेल के लिये वरदान साबित हुई है। इस योजना से ऋण प्राप्त कर श्रीमती पटेल के परिवार के जीवन स्तर में सुधार आया है और उनका परिवार अत्यंत प्रसन्न है।
   छिन्दवाडा की श्रीमती अलका पटेल के परिवार में उनके पति के साथ दो बच्चे है। उनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी। इस दौरान उन्हें नगर निगम छिन्दवाडा के माध्यम से मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना के संबंध में जानकारी मिली तो उन्होंने अपना ऋण प्रकरण तैयार कराया। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की ई.एल.सी. शाखा छिन्दवाडा द्वारा 2 लाख रूपये का ऋण स्वीकृत कर उपलब्ध कराया गया। इस ऋण राशि से उन्होंने नागपुर रोड पर पवार टी होटल के पास अपना डेली नीड्स का व्यवसाय प्रारंभ किया है। इस व्यवसाय से ऋण की किश्त चुकाने के बाद उन्हे प्रतिमाह औसतन साढ़े 8 हजार रूपये की बचत हो रही है। मुख्यमंत्री की इस स्व-रोजगार योजना से आर्थिक समृध्दि आने पर उनके परिवार में संतोष की लहर है तथा वे मुख्यमंत्री के प्रति धन्यवाद ज्ञापित कर रहे है।   

 

राष्ट्रीय पोषण माह के संबंध में जिला स्तरीय मीडिया कार्यशाला संपन्न 
छिन्दवाड़ा | 08-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
 
    जिले में एक से 30 सितंबर तक राष्ट्रीय पोषण माह मनाया जा रहा है। इस संबंध में कलेक्टर श्री वेद प्रकाश की अध्यक्षता में आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में जिला स्तरीय मीडिया कार्यशाला संपन्न हुई। कार्यशाला में जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्री एम.एल.मेहरा, सभी जिला स्तरीय प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के पत्रकार, जिला चिकित्सालय के स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ.दिलीप मेहरा और डॉ.श्वेता पाठक, कृषि विज्ञान केंद्र की कृषि वैज्ञानिक डॉ.सरीता सिंह, राजमाता सिंधिया शासकीय कन्या महाविद्यालय की पोषण विशेषज्ञ प्रोफेसर कविता जुनेजा और अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।
      कार्यशाला में कलेक्टर श्री वेद प्रकाश ने कहा कि बच्चों को संतुलित पोषण आहार के प्रति जागरूक करने के लिये एफ.एम.रेडियो और चैनल से नियमित रूप से केप्सूल का प्रसारण कराये। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा जिला पंचायत से समन्वय कर मध्यान्ह भोजन और जिला चिकित्सालय में दिये जाने वाले भोजन में पोषक तत्वों की मात्रा अधिक रहे, यह सुनिश्चित करें। संतुलित पोषण आहार के संदेश को गांव-गांव तक पहुंचाने के लिये आंगनवाडी कार्यकर्ताओं की कार्यशाला आयोजित करें। ब्लॉक स्तर पर भी यह कार्यशाला की जा सकती हैं। हाई क्वालिटी प्रोटीन के लिये कॉर्न वेरायटी को कैसे लगाये और कैसे बढ़ावा दे, इस पर भी ध्यान दें। बच्चों को दाल, चावल, तेल आदि बदल-बदल कर खिलायें जिससे उन्हें पौष्टिक आहार मिल सके। कार्यशाला में बताया गया कि पोषण अभियान का मुख्य उद्देश्य शून्य से 6 वर्ष तक के बच्चों, गर्भवती महिलाओं और धात्री माताओं के पोषण स्तर में सुधार लाना तथा नवजात बच्चों में कम वजन, बच्चों में ठिगनापन, कुपोषण और रक्ताल्पता दर में अगले 3 वर्षों में उत्तरोत्तर कमी लाना है। कार्यशाला में अभियान के अंतर्गत स्थानीय स्तर पर की जाने वाली महत्वपूर्ण गतिविधियों और नवाचार, विभागवार गतिविधियों का साप्ताहिक कैलेण्डर, जन आंदोलन आदि के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई।

राष्ट्रीय पोषण माह के संबंध में जिला स्तरीय मीडिया कार्यशाला संपन्न 

छिन्दवाड़ा | 08-सितम्बर-2018

जिले में एक से 30 सितंबर तक राष्ट्रीय पोषण माह मनाया जा रहा है। इस संबंध में कलेक्टर श्री वेद प्रकाश की अध्यक्षता में आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में जिला स्तरीय मीडिया कार्यशाला संपन्न हुई। कार्यशाला में जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्री एम.एल.मेहरा, सभी जिला स्तरीय प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के पत्रकार, जिला चिकित्सालय के स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ.दिलीप मेहरा और डॉ.श्वेता पाठक, कृषि विज्ञान केंद्र की कृषि वैज्ञानिक डॉ.सरीता सिंह, राजमाता सिंधिया शासकीय कन्या महाविद्यालय की पोषण विशेषज्ञ प्रोफेसर कविता जुनेजा और अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।
      कार्यशाला में कलेक्टर श्री वेद प्रकाश ने कहा कि बच्चों को संतुलित पोषण आहार के प्रति जागरूक करने के लिये एफ.एम.रेडियो और चैनल से नियमित रूप से केप्सूल का प्रसारण कराये। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा जिला पंचायत से समन्वय कर मध्यान्ह भोजन और जिला चिकित्सालय में दिये जाने वाले भोजन में पोषक तत्वों की मात्रा अधिक रहे, यह सुनिश्चित करें। संतुलित पोषण आहार के संदेश को गांव-गांव तक पहुंचाने के लिये आंगनवाडी कार्यकर्ताओं की कार्यशाला आयोजित करें। ब्लॉक स्तर पर भी यह कार्यशाला की जा सकती हैं। हाई क्वालिटी प्रोटीन के लिये कॉर्न वेरायटी को कैसे लगाये और कैसे बढ़ावा दे, इस पर भी ध्यान दें। बच्चों को दाल, चावल, तेल आदि बदल-बदल कर खिलायें जिससे उन्हें पौष्टिक आहार मिल सके। कार्यशाला में बताया गया कि पोषण अभियान का मुख्य उद्देश्य शून्य से 6 वर्ष तक के बच्चों, गर्भवती महिलाओं और धात्री माताओं के पोषण स्तर में सुधार लाना तथा नवजात बच्चों में कम वजन, बच्चों में ठिगनापन, कुपोषण और रक्ताल्पता दर में अगले 3 वर्षों में उत्तरोत्तर कमी लाना है। कार्यशाला में अभियान के अंतर्गत स्थानीय स्तर पर की जाने वाली महत्वपूर्ण गतिविधियों और नवाचार, विभागवार गतिविधियों का साप्ताहिक कैलेण्डर, जन आंदोलन आदि के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई।

 

 

छिन्दवाड़ा में भविष्य निधि समाधान शिविर का आयोजन 10 सितंबर को 

 
छिन्दवाड़ा | 06-सितम्बर-2018
 
 
 
    क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त, जबलपुर द्वारा प्रत्येक माह आयोजित किये जाने वाले भविष्य निधि समाधान शिविर की श्रृंखला में माह सितंबर का समाधान शिविर आगामी 10 सितंबर को दोपहर एक से 3 बजे तक हिंदुस्तान यूनीलीवर लिमिटेड छिन्दवाड़ा में आयोजित किया गया हैं। निधि के सदस्य/दावेदार इस शिविर में अपने प्रकरण संबंधित दस्तावेजों के साथ प्रस्तुत कर अपनी समस्या का निराकरण करा सकते हैं। सहायक भविष्य निधि आयुक्त श्री दीपक पाल ने बताया कि समाधान शिविर के पूर्व निधि के इच्छुक सदस्य/दावेदार 6 और 7 सितंबर को छिन्दवाड़ा में 221 गनेश चौक छोटी बाजार स्थित जिला कार्यालय में अपनी समस्याओं के समाधान के लिये संबंधित दस्तावेजों के साथ अपना प्रकरण जमा कर सकते हैं। अथवा दूरभाष क्रमांक-07162-244097 पर संपर्क कर सकते हैं।
 
मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना से श्री अलीम खान अब हो सकेंगे आर्थिक रूप से समृद्ध (कहानी सच्ची है) 
छिन्दवाड़ा | 01/09/2018
1
 
 
 
    दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अंतर्गत मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना छोटे-छोटे व्यवसाय के माध्यम से रोजगार की दिशा में एक महत्वपूर्ण योजना साबित हो रही है। इस योजना से जहां बेरोजगार युवाओं को स्वयं के रोजगार के अवसर मिल रहे हैं, वहीं उनकी आर्थिक समृद्धि भी सुनिश्चित हो रही हैं। इस योजना के अंतर्गत नगर निगम छिन्दवाड़ा के वार्ड क्रमांक-24 सोनपुर के श्री अलीम खान को बैंक से ऋण स्वीकृत हो जाने पर वह अत्यंत प्रसन्न है तथा अब वह आर्थिक रूप से समृद्ध और आत्म-निर्भर हो सकेगा। 
   नगर निगम छिन्दवाड़ा के वार्ड क्रमांक-24 सोनपुर के श्री अलीम खान को प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के अंतर्गत नगर निगम छिन्दवाड़ा द्वारा सोनपुर में आवास उपलब्ध कराने से वे अत्यंत प्रसन्न है, किंतु उनकी आय का स्थायी साधन नहीं होने से वे स्वयं का रोजगार अच्छी तरह से करना चाहते थे। वे घूम-फिरकर टोस्ट बेचने का छोटा सा व्यवसाय करते थे, किंतु आर्थिक अभाव के कारण अपने व्यवसाय को बढ़ा नहीं पा रहे थे जिससे उनकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ नहीं हो पा रही थी। इस दौरान नगर निगम छिन्दवाड़ा के कर्मचारियों द्वारा उन्हें दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अंतर्गत मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना के संबंध में जानकारी दी गई तथा बताया गया कि इस योजना में उनका ऋण स्वीकृत हो सकता हैं। इस जानकारी से अलीम खान को जैसे मन की मुराद मिल गई, क्योंकि वे स्वयं आर्थिक मदद चाहते थे। उन्होंने नगर निगम छिन्दवाड़ा में टोस्ट व्यवसाय के स्व-रोजगार के लिये आवेदन प्रस्तुत किया था तथा नगर निगम द्वारा उनका प्रकरण स्वीकृति के बाद यूनियन बैंक की शाखा छिन्दवाड़ा को भेज दिया गया। बैंक द्वारा श्री अलीम खान को टोस्ट व्यवसाय के लिये एक लाख रूपये की राशि स्वीकृत की जा चुकी है जिससे वह अब अपने टोस्ट व्यवसाय को अच्छे से कर सकेंगे। गत दिनों छिन्दवाड़ा के दानियलसन महाविद्यालय के बेडमिंटन हॉल में शहरी हितग्राही सम्मेलन के दौरान श्री अलीम खान को जैसे ही ऋण स्वीकृति पत्र मिला, वे प्रसन्नता से भर उठे और अपने टोस्ट व्यवसाय को अच्छे से संपादित कर बेहतर आजीविका चलाने के लिये प्रतिबद्धता जाहिर करते हुये मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना के लिये धन्यवाद दिया। श्री अलीम खान का मोबाईल क्रमांक 7415858338 व 6262745498 है। 
एक अक्टूबर से मनाया जाएगा वन्य-प्राणी संरक्षण सप्ताह 
वन अधिकारियों को जारी हुए विस्तृत निर्देश 
छिन्दवाड़ा | 30-अगस्त-2018
 
 
 
    प्रदेश में इस वर्ष भी एक से 7 अक्टूबर तक वन्य-प्राणी संरक्षण सप्ताह मनाया जायेगा। लोगों में वन और वन्य-प्राणियों के प्रति लगाव और जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से सप्ताह के दौरान विभिन्न आयोजन के लिये अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक श्री आलोक कुमार ने प्रदेश के सभी टाइगर रिजर्व क्षेत्र संचालक, क्षेत्रीय मुख्य वन संरक्षक, राष्ट्रीय उद्यान के संचालक, समस्त वन मण्डलाधिकारियों को निर्देश जारी कर दिये हैं। उल्लेखनीय है कि विगत वर्षों में बच्चों ने वन्य प्राणी संरक्षण सप्ताह के दौरान विभिन्न प्रतियोगिताओं में बहुत रुचि और उमंग से भाग लिया। इससे बच्चों में वन और वन्य-प्राणियों के प्रति संवेदनशीलता बढ़ी है। वन्य प्राणी संरक्षण सप्ताह के दौरान प्रदेश में स्कूली छात्र-छात्राओं के लिये वन्य-प्राणी संरक्षण पर व्याख्यान, निबंध, पेंटिंग आदि विभिन्न प्रतियोगिताएँ होंगी। प्रत्येक परिक्षेत्र में 2 से अधिक संयुक्त वन प्रबंध समितियाँ कार्यक्रम आयोजित करेंगी। कार्यक्रम में स्थानीय समुदाय और सांस्कृतिक धरोहर का भी समावेश होगा। स्थानीय भजन मण्डलियों द्वारा संरक्षण संबंधी गीतों का गायन, स्थानीय कलाकारों द्वारा गाँव के भवनों की दीवारों पर वन्य-प्राणियों का चित्रण और वन्य-प्राणी पर केन्द्रित नाटिका का मंचन आदि कार्यक्रम भी होंगे। वन अधिकारी और सेवानिवृत्त अधिकारी अपने क्षेत्र के विद्यालयों में वन्य-प्राणी संरक्षण पर व्याख्यान देंगे। अखिल भारतीय बाघ गणना में मास्टर-ट्रेनर रहे कर्मचारी भी स्कूलों में व्याख्यान के दौरान बाघ गणना के दौरान अपने अनुभव साझा करेंगे। जिला-स्तर पर वन्य-प्राणी केन्द्रित पोस्टर, फोटो, पेंटिंग आदि की प्रदर्शनी लगाई जायेगी। स्कूल-कॉलेज के विद्यार्थियों के लिये भाषण, पेंटिंग, रांगोली, प्रश्न-मंच, निबंध आदि प्रतियोगिताएँ होंगी और विद्यार्थियों को वन भ्रमण भी करवाया जायेगा।
मुख्यमंत्री जन-कल्याण (संबल) योजना हितग्राही सम्मेलन 25 अगस्त को 
मुख्यमंत्री श्री चौहान नगरीय क्षेत्र के संबल हितग्राहियों को करेंगे संबोधित 
छिन्दवाड़ा | 25-अगस्त-2018
0
 
 मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्य आतिथ्य में 25 अगस्त को प्रात: 11 बजे से मुख्यमंत्री जन-कल्याण (संबल) योजना हितग्राही सम्मेलन मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में होगा। सम्मेलन में नगरीय क्षेत्रों में रहने वाले, विशेषकर फुटपाथ पर सामग्री विक्रय करने वाले, लगभग 4 लाख हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के माध्यम से लाभान्वित किया जायेगा। संबल योजना के तहत यह सम्मेलन प्रदेश के सभी नगरीय निकाय में किये जायेंगे। इनमें फुटपाथ पर रखकर विभिन्न तरह का सामान विक्रय करने वाले, गुमठी वाले, ऑटो रिक्शा-चालक, साइकिल रिक्शा-चालक, हाथठेला-चालक सहित संबल योजना के अन्य हितग्राहियों को हितलाभ पत्र और परिचय-पत्र वितरित किये जायेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान भोपाल से जबलपुर, विदिशा, होशंगाबाद, उज्जैन, ग्वालियर और देवास के हितग्राहियों से सीधे चर्चा भी करेंगे। चर्चा का सीधा प्रसारण सभी नगरीय निकायों में किया जायेगा।
 
ईदुज्जुहा का पर्व शांति, सद्भाव और सौहार्द्रपूर्ण ढंग से मनाया गया 
छिन्दवाड़ा | 22-अगस्त-2018
 
 
 
    जिले में आज ईदुज्जुहा का पर्व शांति, सद्भाव और सौहार्द्रपूर्ण ढंग से मनाया गया। छिन्दवाडा नगर की बड़ी ईदगाह और छोटी ईदगाह में मुस्लिम समाज के लोगों ने नमाज अदा करने के बाद एक दूसरे के गले लगकर बधाई और शुभकामनायें दी। कलेक्टर श्री वेद प्रकाश, पुलिस अधीक्षक श्री अतुल सिंह और जनप्रतिनिधियों ने भी ईदगाह स्थल पहुंचकर मुस्लिम समाज के लोगों को बधाई और शुभकामनायें दी।
राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग की उपाध्यक्ष सुश्री उईके का भ्रमण कार्यक्रम 
छिन्दवाड़ा | 18-अगस्त-2018
 
  राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग की उपाध्यक्ष सुश्री अनुसुईया उईके 26 अगस्त को प्रात: 4:30 बजे छिन्दवाड़ा रेलवे स्टेशन पहुंचेंगी तथा 26 और 17 अगस्त के दिन आरक्षित रहेंगे एवं आप छिन्दवाड़ा में रात्रि विश्राम करेंगे। आप 28 अगस्त को प्रात: 5 बजे छिन्दवाड़ा से नागपुर के लिये प्रस्थान करेंगी।
रिटर्निंग ऑफिसर एवं सहायक रिटर्निंग ऑफिसर की 18 अगस्त को 5 केन्द्रों पर परीक्षा 
छिन्दवाड़ा | 16-अगस्त-2018
0
 
 
 
 
 
    प्रदेश के समस्त जिलों के रिटर्निंग ऑफिसर और सहायक रिटर्निंग ऑफिसर की चुनाव कार्य से संबंधित परीक्षा भोपाल, इंदौर, जबलपुर, रीवा एवं ग्वालियर संभाग में 18 अगस्त को आयोजित की जायेगी। परीक्षा में 690 अधिकारी सम्मिलित होंगे। इन अधिकारियों को माह मई से जुलाई के मध्य 4 दिवसीय मूल्यांकन आवासीय प्रशिक्षण प्रशासन अकादमी में दिया जा चुका है। यह प्रशिक्षण आयोग द्वारा नियुक्त नेशनल लेवल मास्टर ट्रेनर्स द्वारा दिया गया है। भोपाल के परीक्षा केन्द्र सरोजनी नायडू कन्या हायर सेकेण्डरी स्कूल शिवाजी नगर में 108, इंदौर के होल्कर साइंस कॉलेज में 198, जबलपुर के राज्य विज्ञान शिक्षण संस्थान में 186, रीवा के शासकीय कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में 96 तथा ग्वालियर के आई.आई.टी.एम. यूनिवर्सिटी रोड परीक्षा केन्द्र में 102 अधिकारी परीक्षा में सम्मिलित होंगे।
स्वच्छता एप डाउनलोड कर उसमें अपनी सहभागिता करें-सी.ई.ओ. श्री सिंह 
छिन्दवाड़ा | 09-अगस्त-2018
1
 
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रोहित सिंह ने कहा कि स्वच्छता सबके लिये अति आवश्यक है और इस दिशा में सामाजिक सहभागिता से अच्छा कार्य कर जिले का नाम रोशन किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सभी स्वच्छता के प्रति संवेदनशील रहे, इसलिये पूरे जिले में स्वच्छता जागरूकता के लिये अनेक गतिविधियां संचालित की जा रही है। उन्होंने सभी नागरिकों से अपील की कि स्वच्छता एप डाउनलोड कर उसमें अपनी सहभागिता करें और स्वच्छता की रैकिंग बढ़ाये।
   जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सिंह ने जिले के सभी विभाग प्रमुख अधिकारियों को भी निर्देश दिये है कि स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2018 के अंतर्गत किये जा रहे स्वच्छता सर्वेक्षण कार्य का ऑन लाईन फीडबैक भेजे तथा अपने अधीनस्थ सभी मैदानी अधिकारियों/कर्मचारियों को निर्देशित करें कि वे अधिक से अधिक लोगों को स्वच्छता एप डाउनलोड कर निर्धारित 4 सवालों के जवाब की प्रविष्टि कराने के लिये जागरूक करें। उन्होंने बताया कि ऑन लाईन फीडबैक देने के लिये गूगल प्ले स्टोर में SSG18 के नाम से एप उपलब्ध है जिसे डाउनलोड कर ग्रामीण स्वच्छता संबंधी प्रश्न-क्या आप स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2018 के बारे में जानते हैं, स्वच्छ भारत मिशन के लागू होने के बाद आपके गांव की सामान्य सफाई में कितना सुधार हुआ, क्या सूखे ठोस कचरे के सुरक्षित निपटारे के लिये गांव स्तर पर कोई व्यवस्था है और क्या तरल अपशिष्ट (गंदे जमे हुये पानी) के लिये गांव स्तर पर कोई व्यवस्था है ? के जवाब दिये जा सकते है।    
 

 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
  
 
 
 
 
 
 
 
 
 


 
 
 
 
 
  
 
 
 

   

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/