wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

सौभाग्य योजना का 98.77 प्रतिशत कार्य पूर्ण 
प्रदेश के 38 जिलों में शत-प्रतिशत विद्युतीकरण 
अनुपपुर | 19-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
    प्रदेश में सौभाग्य योजना के तहत लक्ष्य का 98.77 प्रतिशत कार्य पूरा हो गया है। प्रदेश के 51 जिलों में से 38 जिलों में शत-प्रतिशत विद्युतीकरण हो गया है। शेष 13 जिलों में भी विद्युतीकरण का कार्य द्रुत गति से चल रहा है। योजना में 19 लाख 81 हजार 973 घरों को विद्युतीकृत करने के लक्ष्य के विरुद्ध 18 लाख 98 हजार 356 घरों का विद्युतीकरण कर दिया गया है। 
    शत-प्रतिशत विद्युतीकरण लक्ष्य प्राप्त करने वाले जिलों में इंदौर, मंदसौर, नीमच, आगर-मालवा, देवास, खण्डवा, उज्जैन, रतलाम, शाजापुर, झाबुआ, धार, बुरहानपुर, खरगौन, अलीराजपुर, बड़वानी, हरदा, अशोकनगर, सीहोर, भोपाल, होशंगाबाद, बैतूल, दतिया, ग्वालियर, श्योपुर, राजगढ़, गुना, नरसिंहपुर, कटनी, सिवनी, जबलपुर, उमरिया, सतना, सागर, बालाघाट, रीवा, पन्ना, दमोह और टीकमगढ़ हैं।
मुख्यमंत्री ऋण समाधान योजना का लाभ मिलेगा 30 सितम्बर तक 
अनुपपुर | 15-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
    राज्य शासन द्वारा प्रदेश की प्राथमिक कृषि सहकारी साख समितियों (पैक्स) के डिफाल्टर कृषक सदस्यों के बकाया कालातीत ऋणों के निपटारे के लिये मुख्यमंत्री ऋण समाधान योजना की अवधि बढ़ाकर 30 सितम्बर, 2018 कर दी गई है। योजना के अंतर्गत बढ़ी हुई अवधि में कृषकों को खरीफ-2018 के स्थान पर रबी 2018-19 फसल के लिये ऋण वितरण किया जा सकेगा।
अध्यापक संवर्ग 15 सितम्बर तक करवायें ऑनलाइन पंजीयन 
अनुपपुर | 13-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
    राज्य शासन द्वारा मध्यप्रदेश जनजाति एवं अनुसूचित-जाति शैक्षणिक संवर्ग (सेवा एवं भर्ती) नियम-2018 के अंतर्गत अध्यापक संवर्ग की जनजातीय कार्य विभाग में नियुक्ति के संबंध में निर्देश प्रसारित किये गये हैं। जनजातीय कार्य विभाग में कार्यरत अध्यापक संवर्ग की नियुक्ति की प्रक्रिया में ऑनलाइन शिक्षक प्रोफाइल पंजीकरण की कार्यवाही प्रचलित है। 
    अभी तक अध्यापक संवर्ग के लगभग 25 हजार 735 शिक्षकों द्वारा पंजीकरण की कार्यवाही की गई है। शेष अध्यापक संवर्ग को समझाइश दी गई है कि वह 15 सितम्बर तक अपना प्रोफाइल पंजीकरण करवायें।
मुख्यमंत्री कन्यादान/निकाह योजना गरीब परिवारों के लिये वरदान - मंत्री श्री भार्गव 
अनुपपुर | 08-सितम्बर-2018
0
 
 
   पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा है कि गरीब परिवारों की बेटियों के विवाह में मुख्यमंत्री कन्यादान और निकाह योजना वरदान सिद्ध हुई है। योजना में वर्ष 2006 से अभी तक लगभग पौने पाँच लाख बेटियों के हाथ पीले करने में सरकार ने मदद की है। इन परिवारों को 838 करोड़ 62 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की गई है।
20 सितम्बर तक धान, एवं मोटा अनाज ज्वार, बाजरा एवं मक्का का होगा पंजीयन 
अनुपपुर | 06-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
   
    जिला खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति अधिकारी श्री विपिन पटेल ने बताया कि खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के निर्देशानुसार खरीफ विपणन वर्ष 2018-19 के लिए (धान, एवं मोटा अनाज ज्वार, बाजरा एवं मक्का) के पंजीयन हेतु 26 पंजीयन केन्द्रों का निर्धारण किया गया था। 26 पंजीयन केन्द्रों में कृषकों के पंजीयन की कार्यवाही की जावेगी। किसानों के पंजीयन 20 सितम्बर तक किये जावेगें। पंजीयन का कार्य प्रातः 11 बजे से शाम 5 बजे तक सभी कार्य दिवस रविवार एवं शासकीय अवकाश को छोड़कर किया जावेगा। आपने समिति प्रबन्धक संबन्धित पंजीयन केन्द्र में आवश्यक व्यवस्था जैसे कम्प्यूटर उपकरण, कम्प्यूटर डाटा आपरेटर आदि की व्यवस्था पूर्ण करने के लिए निर्देश दिए है ताकि पंजीयन कार्यवाही सुचारू रूप से की जा सके।
हर्षिता तोमर बनी सबसे कम उम्र की एशियन गेम्स पदक विजेता 
खेल मंत्री श्रीमती सिंधिया ने दी बधाई 
अनुपपुर |01/09/2018
0
 
 
 
 
   
    होशंगाबाद जिले की 16 वर्षीय हर्षिता तोमर मध्यप्रदेश की पहली ऐसी कम उम्र की खिलाड़ी बन गई हैं, जिन्होंने एशियन गेम्स में पदक हासिल किया है। हर्षिता तोमर ने जर्काता में चल रहे एशियन गेम्स के सेलिंग (लेसर4.7) प्रतियोगिता में कांस्य पदक हासिल किया है। 
    खेल मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने हर्षिता की उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा है कि मध्यप्रदेश सेलिंग अकादमी की खिलाड़ी हर्षिता तोमर ने एशियन गेम्स में पुरूषों को पछाड़ते हुए प्रदेश को पहला व्यक्तिगत पदक दिलवाया है। श्रीमती सिंधिया ने कहा है कि ये बस शुरूआत है, मध्यप्रदेश में खेल और खिलाड़ियों का भविष्य बेहतरीन प्रशिक्षकों के हाथों में है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाओं के माध्यम से खिलाड़ी अपना बेहतर प्रदर्शन कर रहे है। 
    उल्लेखनीय है कि पिछले तीन सालों में मध्यप्रदेश सेलिंग अकादमी की हर्षिता तोमर ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर तीन स्वर्ण पदक तथा एक कांस्य पदक हासिल किया है। 
ई-दक्ष केंद्र में कम्प्यूटर दक्षता प्रमाणीकरण परीक्षा सीपीसीटी हेतु प्रशिक्षण शीघ्र होगा प्रारम्भ
पहले आओ पहले पाओ के आधार पर होगा पंजीयन 
अनुपपुर | 30-अगस्त-2018
0
 
 
 
 
   
    मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती सलोनी सिडाना ने बताया की राज्य शासन में नये पदों पर भर्ती के लिये नई तकनीक सीपीसीटी प्रमाण पत्र को अनिवार्य कर दिया गया है व्यापम के नवीन विज्ञापनों में सहायक ग्रेड 3 डाटा एंट्री ऑपरेटर सहित अन्य तरह की नौकरियों में सीपीसीटी  को अनिवार्य कर दिया गया है।सीपीसीटी की परीक्षा के लिये न्यूनतम 18 वर्ष एवं 12वी पास होना चाहिए।सीपीसीटी की परीक्षा हर दो माह में आयोजित की जाती है एवं परीक्षार्थी इस परीक्षा को कई बार दे सकता है। परीक्षा पास करने के उपरांत सीपीसीटी का स्कोर कार्ड प्राप्त होता है जो दो वर्ष के लिये वैध होगा। सीपीसीटी संबंधित जानकारी के लिये  https://www.cpct.mp.gov.in पर भी देख सकते हैं। शासन द्वारा कराये जा रहे इस कोर्स के लिए इच्छुक अभ्यर्थी पंजीयन के लिए कलेक्टर कार्यालय स्थित ई-दक्ष केंद्र, कक्ष क्र. 94 में केवल 30 सीट होने के कारण पहले आओ पहले पाओ के आधार पर आगामी दो दिवस में पंजीयन करवा सकते हैं, जिसकी पावती उन्हें केंद्र में ही प्रदान कर दी जाएगी। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम 45 घंटे तथा प्रशिक्षण शुल्क 1000 रूपये होगी जिसमे आधुनिक कम्प्यूटर से सुसज्जित लैब में कम्प्यूटर और टाइपिंग के अलावा आईटी संबंधी परीक्षापयोगी महत्वपूर्ण जानकारियां सैन्धान्तिक और प्रायोगिक तौर पर प्रशिक्षकों द्वारा बताई जायेगी। इच्छुक अभ्यर्थी अधिक जानकारी के लिए 07659-222408 या 8463846266 पर संपर्क कर सकते हैं।
समेकित छात्रवृत्ति योजना से 82 लाख विद्यार्थी लाभान्वित 
विद्यार्थियों के बैंक खातों में ऑनलाइन जमा हुए 344 करोड़ 
अनुपपुर | 28-अगस्त-2018
0
 
प्रदेश में पिछले शिक्षा सत्र में समेकित छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में कक्षा एक से 12 तक पढ़ने वाले करीब 82 लाख विद्यार्थियों को 344 करोड़ रूपये छात्रवृत्ति वितरित की गई। यह राशि स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा विद्यार्थियों के बैंक खातों में ऑनलाइन जमा करवाई गई।      
    विधानसभा में पारित समग्र सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम संबंधी संकल्प के अनुसार विद्यार्थियों को राज्य शासन के 8 विभागों की 30 प्रकार की छात्रवृत्ति मंजूर और वितरण करने की जिम्मेदारी स्कूल शिक्षा विभाग को दी गई है। स्कूल शिक्षा विभाग ने एन.आई.सी. की मदद से समग्र शिक्षा पोर्टल का तैयार किया है। इस पोर्टल के माध्यम से स्कूलों में पंजीकृत विद्यार्थियों का डाटा संधारित किया जा रहा है। विभिन्न छात्रवृत्ति योजना के मापदण्ड अनुसार इस पोर्टल द्वारा छात्रवृत्ति की पात्रता का निर्धारण कर ऑनलाइन भुगतान किया जा रहा है। 
    मिशन वन क्लिक के माध्यम से पिछले शिक्षा सत्र में करीब 50 लाख विद्यार्थियों को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सार्वजनिक कार्यक्रम में एक साथ छात्रवृत्ति की राशि उनके खातों में वितरित की। प्रदेश में छात्रवृत्ति की स्वीकृति और भुगतान की यह प्रक्रिया डी.बी.टी. का उत्कृष्ट उदाहरण है। पोर्टल पर उपलब्ध डाटाबेस का उपयोग छात्रवृत्ति के साथ-साथ साईकिल वितरण, प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को लेपटॉप और गणवेश वितरण योजनाओं की राशि भी विद्यार्थियों के बैंक खातों में अंतरित की जा रही है। 
स्कूल शिक्षा को मिला बजट का 10.71 प्रतिशत
    प्रदेश में वर्ष 2003-04 में स्कूल शिक्षा का बजट करीब 1745 करोड़ रूपये हुआ करता था, जो राज्य के कुल बजट का 8.69 प्रतिशत था। वर्ष 2017-18 में स्कूल शिक्षा विभाग का बजट बढ़ते हुए करीब 19 हजार 873 करोड़ रूपये हो गया है। यह राज्य के कुल बजट का 10.71 प्रतिशत है। बढ़ी हुई बजट राशि से स्कूल शिक्षा में गुणवत्ता सुधार के लिये और बेहतर तरीके से ठोस प्रयास किये जा रहे हैं।
एप्को में माटी के गणेश निर्माण प्रशिक्षण आज "ग्रीन गणेश अभियान" 
अनुपपुर | 25-अगस्त-2018
0
 
 पर्यावरण नियोजन एवं समन्वय संगठन (एप्को) द्वारा 24 अगस्त को एप्को परिसर में  ग्रीन गणेश कार्यशाला की जा रही हैं। कार्यशाला में शिक्षकों, विद्यार्थियों और मूर्तिकारों को मिट्टी की गणेश मूर्ति बनाने के महत्व के बारे में बताने के साथ मिट्टी से मूर्ति बनाने का प्रशिक्षण भी दिया जायेगा। कार्यशाला का शुभारंभ एप्को के कार्यपालन संचालक श्री जितेन्द्र सिंह राजे सुबह 11 बजे करेंगे।
   एप्को द्वारा पिछले कई सालों से ग्रीन गणेश अभियान के जरिये आम जनता और विद्यार्थियों को मिट्टी गणेश प्रतिमा बनाने के लिए प्रशिक्षण के साथ प्रेरित किया जा रहा है। गणेशोत्सव के दौरान पी.ओ.पी. से बनी मूर्तियों का विसर्जन करने से जल-प्रदूषण, जलीय तंत्र को नुकसान, जलाशय में जल-भराव क्षेत्र की कमी, रासायनिक रंगों का स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव आदि होता हैं। एप्को इस साल भी भोपाल में माटी गणेश बनाने का प्रशिक्षण तीन सार्वजनिक स्थलों और 6 शैक्षणिक संस्थानों में देगा।
 
सामान्य निर्वाचन की दृष्टि से अंतर्राज्यीय सीमा बैठक 27 अगस्त को 
अनुपपुर | 25-अगस्त-2018
0
 
 
 संभगायुक्त शहडोल श्री जे के जैन ने आगामी सामान्य निर्वाचन को दृष्टिगत रखते हुये निर्वाचन आयोग के निर्देश के पालन में अंतर्राज्यीय सीमावर्ती जिलों की बैठक 27 अगस्त को अपरान्हृ 12 बजे अनूपपुर में आयोजित की है। बैठक में बिलासपुर एवं शहडोल के पुलिस अक्षीक्षक शहडोल, अनूपपुर, कोरिया, बिलासपुर, मुगेली के कलेक्टर एवं पुलिस अक्षीक्षक बैठक में  उपस्थित रहेगे बैठक में निर्वाचन संबंधी विषयों की चर्चा की जायेगी।
 
ई-दक्ष केंद्र में कम्प्यूटर दक्षता प्रमाणीकरण परीक्षा सीपीसीटी हेतु प्रशिक्षण शीघ्र होगा प्रारम्भ 
पहले आओ पहले पाओ के आधार पर होगा पंजीयन 
अनुपपुर | 22-अगस्त-2018
0
 
 
 
 
    मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती सलोनी सिडाना ने बताया की राज्य शासन में नये पदों पर भर्ती के लिये नई तकनीक सीपीसीटी  प्रमाण पत्र को अनिवार्य कर दिया गया है व्यापम के नवीन विज्ञापनों में सहायक ग्रेड 3 डाटा एंट्री ऑपरेटर सहित अन्य तरह की नौकरियों में सीपीसीटी  को अनिवार्य कर दिया गया है।सीपीसीटी की परीक्षा के लिये न्यूनतम 18 वर्ष एवं 12वी पास होना चाहिए।सीपीसीटी की परीक्षा हर दो माह में आयोजित की जाती है एवं परीक्षार्थी इस परीक्षा को कई बार दे सकता है। परीक्षा पास करने के उपरांत सीपीसीटी का स्कोर कार्ड प्राप्त होता है जो दो वर्ष के लिये वैध होगा। सीपीसीटी संबंधित जानकारी के लिये  https://www.cpct.mp.gov.in  पर भी देख सकते हैं। शासन द्वारा कराये जा रहे इस कोर्स के लिए इच्छुक अभ्यर्थी पंजीयन के लिए कलेक्टर कार्यालय स्थित ई-दक्ष केंद्र, कक्ष क्र. 94 में केवल 30 सीट होने के कारण पहले आओ पहले पाओ के आधार पर आगामी दो दिवस में पंजीयन करवा सकते हैं, जिसकी पावती उन्हें केंद्र में ही प्रदान कर दी जाएगी। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम 45 घंटे तथा प्रशिक्षण शुल्क 1000 रूपये होगी जिसमे आधुनिक कंप्यूटर से सुसज्जित लैब में कंप्यूटर और टाइपिंग के अलावा आईटी संबंधी परीक्षापयोगी महत्वपूर्ण जानकारियां सैन्धान्तिक और प्रायोगिक तौर पर प्रशिक्षकों द्वारा बताई जायेगी। इच्छुक अभ्यर्थी अधिक जानकारी के लिए 07659-222408 या 8463846266 पर संपर्क कर सकते हैं।
सुकन्या समृद्धि योजना में अब 250 रूपए से भी खुलेगा खाता 
अनुपपुर | 18-अगस्त-2018
0
 
 
 
 
   सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 10 वर्ष तक की बालिकाओं का खाता अब 250 रूपए में भी खुलवाया जा सकेगा। दो बालिकाओं के माता-पिता इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इसके तहत अधिकतम डेढ लाख रूपए एक वित्तीय वर्ष में भरे जा सकते हैं। पूर्व में खाता खुलवाने के लिये न्यूनतम राशि एक हजार रूपए निर्धारित थी। जिसमें परिवर्तन किया गया है। इसकी जानकारी अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचे। जन्म प्रमाण-पत्र अथवा अंकसूची या इनके अभाव में ग्राम पंचायत के सरपंच या पार्षद के प्रमाणीकरण के आधार पर खाता खुलवाया जा सकता है। इसके साथ ही माता-पिता का आधार कार्ड होना चाहिए।

 
 
 
 
 
 
    जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रूपमती सिंह ने अनूपपुर जिला अस्पताल परिसर में वन स्टॉप सेंटर (सखी) का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर कलेक्टर श्रीमती अनुग्रह पी, पुलिस अधीक्षक श्री तिलक सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ आरपी श्रीवास्तव, महिला सशक्तिकरण अधिकारी श्रीमती मंजुशा शर्मा समेत पत्रकार साथी उपस्थित थे। श्रीमती शर्मा ने बताया कि वन स्टॉप सेंटर में सभी प्रकार की हिंसा से पीड़ित महिलाओं एवं बालिकाओं को अस्थायी आश्रय, पुलिस सहायता डेस्क, विधि सहायता, चिकित्सा एवं काउन्सलिंग की सुविधा उपलब्ध होगी।

 

ग्राम पंचायत फुनगा में स्वच्छता संवाद आज 
अनुपपुर | 07-अगस्त-2018
0
 
 
 
 
 
    सुगढ़ अनूपपुर की परिकल्पना को मूर्त रूप देने के लिए ग्राम पंचायत फुनगा में स्वच्छता संवाद आज  8 अगस्त को प्रातः 8 बजे से आयोजित किया जायेगा इस संवाद में जिलें को खुलें में शौच मुक्त करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा की जा रही गतिविधियों एवं नागरिकों से अपेक्षित सहायोग के संबध में विस्तरित चर्चा की जाएगी। इस जन संवाद में कलेक्टर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं ग्राम पंचायत के नागरिक उपस्थित रहेगे।
 

गर्भवती/धात्री माताओ को स्तनपान शिशु का बेहतर पोषण 
विश्व स्तनपान सप्ताह उन्मुखीकरण कार्यशाला अयोजित 


अनुपपुर | 04-अगस्त-2018
जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग श्रीमती मंजूलता सिंह ने बताया कि  विश्व स्तनपान सप्ताह 2018 अंतर्गत जिला मुख्यालय के कलेक्टर सभागार में स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, खेल एवं युवा कल्याण विभाग, कृषि विभाग, आजीविका मिशन के कर्मचारियों के साथ समन्वय स्थापित करने, समुदाय में जन आन्दोलन एवं प्रचार-प्रसार हेतु उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला समन्वयक यूनिसेफ, परियोजना समन्वयक चचाई, परियोजना अधिकारी अनूपपुर, जैतहरी, कोतमा एवं पुष्पराजगढ की उपस्थिति में 2 अगस्त 2018  को किया गया।श्रीमती मंजूलता सिंह द्वारा स्तनपान सप्ताह के महत्व के उद्देश्य के बारे मे बताया कि जन्म के एक घण्टे के अन्दर मॉ का पहला गाढा-पीला दूध पिलाने से 22 प्रतिशत शिशुओ को मृत्यू से बचाया जा सकता है। छः माह तक केवल स्तनपान कराने से 13 प्रतिशत शिशुओ को बचाया जा सकता है। और छः माह पूर्ण होने पर उपरी आहार की शुरूआत के साथ-साथ दो वर्ष तक स्तनपान कराने से 67 प्रतिशत तक शिशुओ को मत्यु से बचाया जा सकता है। कार्यशाला में वर्ष की थीम ‘’ ब्रस्टफीडिंग फाउनडेशन आई लाईफ’’ यानि स्तनपान जीवन का आधार के तहत आंगनवाडी केन्द्रो में  1 अगस्त से 7 अगस्त तक की जाने वाली गतिविधियों की जानकारी दी गई। ग्राम में गर्भवती/धात्री माताओ को स्तनपान शिशु का बेहतर पोषण है, छः माह तक केवल स्तनपान की समसाईझ, शंका समाधान, परिवारो को शपथ दिलाना, रैली/नुक्क्ड नाटक आदि का आयोजन कर गॉव में प्रसार-प्रसार कर जनचेतना लाई जायेगी। कार्यशाला में युनिसेफ जिला प्रभारी श्री दीपक पाण्डे एवं चाई परियोजना समन्वयक श्री जीतेन्द्र तिवारी द्वारा पावर प्वाईन्ट प्रजेन्टेशन प्रस्तुतीकरण द्वारा विभिन्न पहलुओ पर उन्मुखीकरण किया गया।

अल्पसंख्यक वर्ग के विद्यार्थियों के लिए प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना 
वर्ष 2018-19 के लिए आवेदन 30 सितम्बर तक आमंत्रित 
अनुपपुर | 02-अगस्त-2018
0
 
 
 
 
   
    अल्पसंख्यक वर्ग के कक्षा एक से 10 तक के नवीन/नवीनीकरण छात्र-छात्राओं से शैक्षणिक सत्र 2018-19 के लिए प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना में 30 सितम्बर तक ऑनलाईन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। छात्रवृत्ति के लिए विद्या

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
   
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

    

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/