wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

 

जय किसान फसल ऋण माफी योजना के लाभान्वित कृषकों का प्रभारी मंत्री श्री जायसवाल ने किया सम्मान 
क्षेत्र के विकास हेतु पूर्ण सहयोग का दिया वचन 
अनुपपुर | 15-फरवरी-2019
मध्यप्रदेश की अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से कृषि आधारित है। यहाँ के मेहनती कृषक जीवकोपार्जन के साथ अन्य जनो के पोषण के लिए अन्नउत्पादन का महान कार्य करते हैं। परंतु मौसम की मार कस वजह से इनकी आजीविका में जब ख़तरा उत्पन्न हो तो शासन का दायित्व है कि वह आगे आकर सहयोग करे उन्हें इन विषम परिस्थितियों से उबारे। प्रदेश के खनिज साधन मंत्री एवं अनूपपुर के प्रभारी मंत्री श्री जायसवाल ने कहा माननीय मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी ने इन्हीं भावनाओं को प्राथमिकता देते हुए प्रथम कदम के रूप में जय किसान फसल ऋण माफी योजना लायी। आपने कहा कृषकों को विषम परिस्थिति से निकाल आत्मनिर्भर बना प्रगतिपथ में लाना इस योजना का उद्देश्य है।
   इस दौरान आपने कोतमा सोसायटी के बद्री केवट जिनका 50695 रुपए का ऋण, बिजुरी के जमुना प्रसाद मिश्रा जिनका 76350 रुपए का ऋण, आजाद सिंह जिनका 130069 का ऋण, जानकी बाई जिनका 72794 का ऋण माफ हुआ है को सम्मानित किया।
   श्री जायसवाल ने कहा अनूपपुर जिले की समस्त समस्याओ को दूर करने के लिए प्राथमिकता के साथ प्रयास किया जाएगा। इस दौरान आपने क्षेत्र को आवश्यकतानुसार संसाधन एवं बजट उपलब्ध कराने की बात कही।
   विधायक कोतमा श्री सुनील सराफ ने प्रभारी मंत्री को क्षेत्र की वर्तमान एवं निकट समय में आवश्यक प्राथमिकताओं की जानकारी प्रदान करते हुए अपेक्षित सहयोग प्रदान करने का निवेदन किया।
   इस दौरान विधायक अनूपपुर श्री बिसाहूलाल सिंह, विधायक पुष्पराजगढ़ श्री फुँदेलाल सिंह मार्कों समेत अन्य जनप्रतिनिधि, कलेक्टर श्री चंद्रमोहन ठाकुर, पुलिस अधीक्षक श्री जेएस राजपूत एवं बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे।
जय किसान फसल ऋण माफी योजना के उत्कृष्ट क्रियान्वयन हेतु बैंक एवं सम्बंधित अधिकारियों को कलेक्टर ने दिया प्रशिक्षण 
पोर्टल सम्बंधी दायित्वों एवं प्रक्रियाओं से कराया अवगत 
अनुपपुर | 07-फरवरी-2019
  कलेक्टर श्री चंद्रमोहन ठाकुर ने जय किसान फसल ऋण माफी योजना के सुचारू एवं समयबद्ध संचालन हेतु बैंक प्रतिनिधियों समेत समस्त सम्बंधित अधिकारियों को योजना के क्रियान्वयन के सम्बंध जिम्मेदारियों की विस्तार से जानकारी दी। श्री ठाकुर ने जय किसान फसल ऋण माफी योजना के पोर्टल की समस्त बारीकियों एवं दायित्वों से बैंक एवं सम्बंधित विभागीय प्रतिनिधियों को अवगत कराया। इस दौरान आपने हरे, सफेद एवं गुलाबी आवेदनों के सम्बंध मेंडर जाने वाली कार्यवाही, विसंगतियाँ पाए जाने पर की जाने वाली गतिविधियों के बारे में बताया। आपने समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों से समस्त दायित्व समय से सम्पादित करने के निर्देश दिए हैं।
   इस दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ सलोनी सिडाना, उप संचालक कृषि एनडी गुप्ता समेत बैंक प्रतिनिधि एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
(0 days ago)
मनरेगा की तर्ज पर शहरी युवाओं के लिये सुनिश्चित होगा रोजगार - मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ 
इच्छानुसार क्षेत्र में मिलेगा शहरी युवा बेरोजगारों को रोजगार और प्रशिक्षण, प्रदेश में शीघ्र क्रियान्वित की जायेगी युवा स्वाभिमान योजना, मंत्रि-परिषद की बैठक में लाया जायेगा योजना का प्रस्ताव 
अनुपपुर | 29-जनवरी-2019
 मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने प्रदेश के शहरी युवा बेरोजगारों को उनकी इच्छा के अनुरूप क्षेत्र में रोजगार की गारंटी देते हुए युवा स्वाभिमान योजना लागू करने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री ने गणतंत्र दिवस पर छिंदवाड़ा जिला मुख्यालय में आयोजित समारोह में योजना की जानकारी देते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में तो मनरेगा के अंतर्गत रोजगार के अवसर मिल जाते हैं, लेकिन शहरी क्षेत्र के युवा ऐसे अवसरों से वंचित रह जाते हैं। उन्होंने कहा कि अस्थाई रोजगार और कौशल विकास को जोड़कर युवा स्व स्वाभिमान को योजना को जन-हितैषी स्वरूप प्रदान किया गया है। श्री कमल नाथ ने कहा कि प्रदेश का भविष्य युवा शक्ति में निहित है। युवाओं में प्रतिभा की कमी नहीं है, आवश्यकता केवल प्रतिभाओं को निखारने की है। मुख्यमंत्री ने बताया कि शीघ्र ही मंत्रि-परिषद की मंजूरी के पश्चात योजना का क्रियान्वयन प्रारंभ किया जायेगा। 
    मुख्यमंत्री ने कहा है कि प्रदेश की युवा शक्ति को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रोजगार के अवसरों का लाभ प्राप्त करने योग्य बनाना युवा स्वाभिमान योजना का उद्देश्य है। योजना से शहरी युवा बेरोजगारों को उनकी इच्छा के अनुरूप क्षेत्र में एक वर्ष में 100 दिन का तात्कालिक अस्थाई रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा। रोजगार के दौरान ही युवाओं को उनकी पसंद के क्षेत्र में कौशल विकास का प्रशिक्षण भी दिलवाया जायेगा। 

 

 
मौसम का तो नही मिला साथ शासन के साथ से नही रुकेंगे हाथ "सफलता की कहानी" 
जय किसान फसल ऋण माफी योजना के हितग्राही नीलेश ने दिया शासन को धन्यवाद 
अनुपपुर | 21-जनवरी-2019
 

 

 

 अनूपपुर के ग्राम सकोला विकासखंड अनूपपुर के कृषक श्री नीलेश प्रसाद साहू बताते हैं मौसम की अनिश्चितताओ की वजह से वे कृषि विकास के लिए लिया हुआ ऋण समय से चुका नही पाए थे। ऋण न चुका पाने की व्यथा दूर करना एवं भविष्य में आगे बढ़ने का हौसला पाना मुश्किल प्रतीत हो रहा था। ऐसे में जय किसान ऋण मुक्ति योजना के फलस्वरूप आपको ऋण से मुक्ति मिली साथ ही आगे बढ़ने का हौसला भी मिला। नीलेश कहते हैं अब वे और मेहनत करेंगे और अच्छा कृषि उत्पादन कर आगे बढ़ेंगे।
   श्री नीलेश ने सहकारी बैंक अमलाई से ऋण लिया था। आपको योजनांतर्गत 45255 रुपए का लाभ प्राप्त हुआ है।

 

 

उर्वरको की काला बाजारी रोकने हेतु किया गया दल का गठन 

अनुपपुर | 07-जनवरी-2019
 उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास अनूपपुर श्री एन डी गुप्ता ने बताया कि उर्वरकों की काला बाजारी रोकने हेतु जिले में 09 जनवरी तक सघन अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के दौरान जिला अंतर्गत समस्त निजी/सहकारी उवर्रक विक्रय केंद्रों का आकस्मिक निरीक्षण कर किसानों को सुगमता से उर्वरक प्रदाय हेतु आवश्यक कार्यवाही की जाएगी। आपने बताया कि इस अभियान के प्रभावी संचालन हेतु जिला स्तर पर दल का गठन किया गया है। जिला स्तरीय दल के प्रभारी श्री एम पी चौधरी (9630532111) एवं एम एस परस्ते (9425342783), एल एस उद्दे (9669907109), व्ही के वर्मा (9425473219), एके धार्वे (9893396755) तथा रामाधार सिंह (9424954511) जिला स्तरीय दल के सदस्य नियुक्त किए गए हैं। यह दल जिले के पंजीकृत निजी एवं सहकारी प्रतिष्ठानो का सम्बंधित विक्रेता की उपस्थिति में निरीक्षण कर 10 जनवरी तक प्रतिवेदन देंगे।
मीजल्स रूबेला टीकाकरण प्रबंधन पर शिक्षा विभाग का प्रशिक्षण संपन्न 
मीजल्स रूबेला टीका हर बच्चे को लगाना जरूरी, सभी शिक्षक सहयोग करें - डी.एस. राव 
अनुपपुर | 30-दिसम्बर-2018
0
 
 जिला अनूपपुर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा महिला बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग एवं आदिवासी विकास विभाग के सहयोग से 15 जनवरी 2019 से चलाये जाने वाले मीजल्स रूबेला टीकाकरण अभियान के अन्तर्गत शिक्षा विभाग के प्राचार्य, संकुल प्रभारी, बीआरसी का प्रशिक्षण स्व सहायता भवन अनूपपुर के सभागार में दिनांक 28 दिसम्बर 2018 को आयोजित किया गया। 
    खसरा और रूबेला बीमारी से बचने के लिए 09 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों को टीकाकृत किये जाने हेतु शिक्षा विभाग के प्राचार्य, संकुल प्रभारी, बीआरसी को डब्ल्यू.एच.ओ. के एस.एम.ओ. डॉ अभिशेख एवं जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ एस.बी. चौधरी द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया गया। सभी शिक्षक अपने क्षेत्र में अभिभावक-शिक्षक बैठक आयोजित कर इस अभियान की सफलता हेतु सुझाव दिया गया एवं व्यापक प्रचार-प्रसार की बाते कहीं गई। श्री डी.एस. राव- सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग ने कहा कि- यह टीकाकरण अभियान समस्त शासकीय, अर्धशासकीय, अशासकीय एवं अन्य तथा मदरसों में एक साथ चलाया जायेगा। टीकाकरण की टीम निर्धारित समय पर स्कूल में पहुंचेगी, आपका कर्त्तव्य होगा कि उस दिन शाला में दर्ज सभी बच्चों को आवश्यक रूप से उपस्थित कराये तथा टीका लगवाएं। 
प्रदेश में यूरिया की 7 रेक्स पहुँचीं, दो दिनों में आपूर्ति में आयेगी और तेजी 
कृषि और सहकारिता विभाग के मैदानी अमले को आपूर्ति पर लगातार नजर रखने के निर्देश 
अनुपपुर | 24-दिसम्बर-2018
प्रदेश में रबी सीजन में बोनी के दौरान किसानों को यूरिया की आपूर्ति सतत रूप से सुनिश्चित की जा रही है। यूरिया के रेक्स निर्धारित पाइंटों पर निरंतर पहुँच रहे हैं। किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग के मैदानी अमले और सहकारी संस्थाओं को यूरिया का वितरण किसानों को सुगमता से किये जाने के निर्देश दिये गये हैं। यूरिया की 7 रेक्स पहुँच चुकी हैं और संबंधित जिलों में इनका वितरण किया जा रहा है। यूरिया की निरंतर आपूर्ति के संबंध में पिछले दिनों मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने केन्द्रीय रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल और उर्वरक एवं रसायन मंत्री श्री सदानंद गौड़ा से फोन पर बात की थी। इसके बाद से प्रदेश में यूरिया की आपूर्ति में तेजी आ गई है।
    प्रदेश में अब तक एक लाख 82 हजार मीट्रिक टन यूरिया पहुँच चुका है। राज्य में करीब 37 हजार मीट्रिक टन यूरिया जल्द ही पहुँच रहा है। कोटा के चम्बल फर्टिलाइजर प्लांट और गुना के नेशनल फर्टिलाइजर प्लांट से मध्यप्रदेश को प्राथमिकता के साथ यूरिया की सप्लाई किये जाने के लिये कहा गया है। देश के ईस्ट और वेस्ट पोर्ट से भी डीएपी के स्थान पर यूरिया की सप्लाई को प्राथमिकता दिये जाने के लिये कहा गया है। ऐसा होने से मध्यप्रदेश में यूरिया की आपूर्ति में और तेजी आयेगी।
    प्रदेश के रेक पाइंट मण्डीदीप में 2700 मीट्रिक टन यूरिया पहुँचा है। इसका वितरण रायसेन, भोपाल और सीहोर जिले में किया जा रहा है। गुना रेक पाइंट में 3017 मीट्रिक टन यूरिया पहुँचा है। इसका वितरण गुना और अशोकनगर जिले में किया जा रहा है। खण्डवा रेक पर पहुँचे 1951 मीट्रिक टन यूरिया का वितरण खण्डवा, बुरहानपुर और बड़वानी जिले के किसानों को किया जा रहा है। इसके अलावा ग्वालियर में 2600 मीट्रिक टन, हरपालपुर में 3139 मीट्रिक टन, खण्डवा में 3194 मीट्रिक टन, सतना में 2600 मीट्रिक टन, मण्डीदीप में 8744 मीट्रिक टन, छिन्दवाड़ा में 5550 मीट्रिक टन, इटारसी में 2730 मीट्रिक टन, हरदा 3001 मीट्रिक टन, शाजापुर में 3001 मीट्रिक टन और झुकेही रेक पाइंट में 2750 मीट्रिक टन यूरिया जल्द पहुँच रहा है। पहुँचने वाले यूरिया का वितरण ग्वालियर, दतिया, मुरैना, छतरपुर, रायसेन, भोपाल, सीहोर, खण्डवा, बुरहानपुर, बड़वानी, सतना, रीवा, सीधी, सिंगरौली, छिन्दवाड़ा, सिवनी, होशंगाबाद, हरदा, देवास, शाजापुर, आगर, राजगढ़, कटनी, शहडोल, उमरिया, अनूपपुर जिलों के किसानों के बीच किया जायेगा।
मतगणना स्थल का प्रेक्षको ने किया भ्रमण 
प्रातः 8 बजे से प्रारम्भ होगी मतगणना 
अनुपपुर | 11-दिसम्बर-2018
 भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार आज 11 दिसम्बर को प्रातः 8 बजे से मतगणना की प्रक्रिया प्रारम्भ हो जाएगी। अनूपपुर की तीनो विधानसभाओं हेतु मतगणना का कार्य शासकीय पॉलीटेक्नीक भवन अनूपपुर में किया जाएगा। अनूपपुर की तीनो विधानसभाओं हेतु नियुक्त मतगणना प्रेक्षको ने परिसर की सुरक्षा व्यवस्था एवं काउंटिंग हॉल की बैठक व्यवस्था एवं अन्य तैयारियों का मुआयना किया। इस अवसर पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती अनुग्रह पी ने प्रेक्षको को मतगणना परिसर के मूवमेंट प्लान से भी अवगत कराया।
      इस अवसर पर मतगणना प्रेक्षक कोतमा श्री दीप्रब लकरा, मतगणना प्रेक्षक अनूपपुर श्री विजय कुमार सिंह, मतगणना प्रेक्षक पुष्पराजगढ़ श्री उमरदीन खान, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ.आर.पी.तिवारी समेत समस्त रिटर्निंग अधिकारी उपस्थित थे।
मौहरी में शुष्क दिवस घोषित 
अनुपपुर | 30-नवम्बर-2018
0
 
 
  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती अनुग्रह पी ने लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 135 (ग) के पालन में मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम 1915 की धारा 24 (1) में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुये मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन अयोग के द्वारा घोषित मतदान 28 नवम्बर को मतदान होने के पश्चात् पुनर्मतदान 1 दिसम्बर होने से 30 नवम्बर से सायं 5 बजे से 1 दिसम्बर को मतदान समाप्ति तक के लिये मतदान केन्द्र क्रमांक 180 मौहरी एवं उसके सीमा से लगे हुए समस्त ग्रामों में देशी/विदेशी मदिरा का संग्रहण, विक्रय, परिवहन को पूर्णतः प्रतिबंधित किया है।
माता बहु एवं बेटियों ने दिया मतदान करने का संदेश 
अनुपपुर | 23-नवम्बर-2018
 
 मतदाता जागरूकता के अभियान में जिला प्रशासन के औद्योगिक संस्थान भी आगे आकर मतदान के प्रति अलख जगाने का कार्य के रहे हैं। इसी क्रम में एसईसीएल जमुना में मतदाता जागरूकता रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। प्रतियोगिता में माता बहु और बेटी तीन वर्गों में लोकतंत्र को सर्वश्रेष्ठ रूप से रंगो में पिरोने की प्रतिस्पर्धा हुई। कार्यक्रम में महाप्रबंधक संचालन जमुना कोतमा क्षेत्र श्री अजीत सिंह सोढ़ा के द्वारा समस्त प्रतिभागियों की सराहना की गयी एवं श्री सोढ़ा ने कहा जिस प्रकार रंगो से रंगोली सुंदर होती उसी प्रकार सभी की सहभागिता से लोकतंत्र आपने सभी अधिकारियों कर्मचारियों को परिवार सहित अनिवार्य रूप से 28 नवम्बर को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए कहा है। कार्यक्रम में लगभग 150 महिलाओं एवं युवतियों ने प्रतिस्पर्धा में सहभागिता सुनिश्चित की इनके अतिरिक्त बड़ी संख्या में एसईसीएल जमुना कोतमा क्षेत्र के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।
व्यय प्रेक्षक कोतमा श्री मंजूनाथ टी एवं पुलिस प्रेक्षक श्री भीमशंकर ने की निगरानी दलो की समीक्षा 
सतर्क एवं सजग रहने के दिए निर्देश 
अनुपपुर | 17-नवम्बर-2018
 
व्यय प्रेक्षक कोतमा श्री मंजूनाथ टी, पुलिस प्रेक्षक श्री भीमशंकर एस गुलेड़ ने एसईसीएल भालूमाँड़ा रेस्ट हाउस में कोतमा विधानसभा क्षेत्र से सम्बंधित निगरानी दलों की बैठक ली। श्री मंजूनाथ ने कहा व्यय लेखों का संधारण दैनिक आधार पर करे समस्त कार्यवाहियों में मानक प्रचालन प्रक्रिया का पालन करें एवं कार्यवाही विवरण निर्धारित प्रपत्रों में भेजें। पुलिस प्रेक्षक श्री भीमशंकर एस गुलेड़ ने कहा आगामी दिवसों में राजनैतिक प्रचार गतिविधियों में तेजी आएगी इस हेतु निगरानी दल सतर्क एवं सक्रिय हो जाएँ। बैठक में रिटर्निंग अधिकारी कोतमा विधानसभा क्षेत्र श्री मिलिंद नागदेवे समेत निगरानी दलों के सदस्य उपस्थित थे। व्यय प्रेक्षक कोतमा श्री मंजूनाथ टी से मो नं 6232886367 पर संपर्क किया जा सकता है। आप रेस्ट हाउस भालूमाँड़ा में ठहरे हुए हैं।
मतदान दल अपनी जिम्मेदारियों को अक्षरशः समझें, किसी भी प्रकार का संशय होने पर मास्टर ट्रैनर्स करें समाधान - डॉ सिडाना 
मतदान दल का कोई भी व्यक्ति निर्वाचन से वंचित नही होना चाहिए 
अनुपपुर | 17-नवम्बर-2018
 
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ. सलोनी सिडाना ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित मास्टर ट्रैनर्स की बैठक में कहा सुचारू निर्वाचन प्रक्रिया सम्पन्न कराने हेतु आवश्यक है कि मतदान दलों को उनकी जिम्मेदारियों का भली भाँति ज्ञान हो। आपने मास्टर ट्रैनर्स को बताया मतदान दलों को उनकी जिम्मेदारियों से अवगत कराते समय उनके समस्त सशयों का समाधान करें। आपने यह भी कहा प्रशिक्षण के समय दल के समस्त सदस्य साथ साथ बैठें ताकि उनमे आपसी समन्वय स्थापित हो सके। आपने पुलिस बल के लोग वाहन चालक आदि को भी आवश्यक सावधानियाँ एवं निर्देशों से अवगत कराने के लिए कहा। आपने बताया कि मतदान दलों की जिम्मेदारियों के निर्वहन हेतु जिला प्रशासन द्वारा चेक लिस्ट बनायी गयी है साथ ही आयोग द्वारा प्रदान की गयी मार्गदर्शिका भी मतदान दलों के कार्य के दक्षतापूर्वक निर्वहन में सहायक होगी। उक्त की प्रतियाँ हर एक मतदान दल को उपलब्ध करायी जाएगी। डॉ. सिडाना ने कहा निर्वाचन प्रक्रिया से जुड़ा कोई भी व्यक्ति मतदान की सुविधा से वंचित नही होना चाहिए। इस हेतु आवश्यक व्यवस्थाएँ सुनिश्चित करें। डीपीसी सर्व शिक्षा श्री हेमंत खैरवार ने बताया कि मतदान प्रक्रिया से जुड़े लोगों को पोस्टल बैलट के माध्यम से मतदान करने की सुविधा दी जाएगी। इस हेतु मतदान सामग्री वितरण केंद्र में दो फैसिलिटेशन केंद्र बनाए जायेंगे। बैठक में राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर श्री अजय कुमार जैन एवं श्री कौशलेन्द्र सिंह समेत जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर उपस्थित थे।

 

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/