wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

एसडीएम गुरू प्रसाद को दी गई विदाई 
छतरपुर | 12-मई-2019
छतरपुर एसडीएम गुरू प्रसाद को मसूरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में द्वितीय चरण के प्रशिक्षण के लिए भारमुक्त होने पर आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में विदाई दी गई।  इस अवसर पर कलेक्टर मोहित बुंदस ने एसडीएम गुरू प्रसाद को भारमुक्त होने पर शाल-श्रीफल भेंट कर सम्मान किया। अधिकारी-कर्मचारियों ने भी एसडीएम का सम्मान कर विदाई दी। 
 कलेक्टर मोहित बुंदस ने कहा कि गुरू प्रसाद ने प्रोबेशनर होने के बावजूद चुनाव प्रक्रिया और समय-समय पर सौंपे गए दायित्वों का निर्वहन किया है। उन्होंने रेत माफिया के विरूद्ध की गई कार्यवाही की तारीफ करते हुए गुरू प्रसाद को उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दीं। 
कमिश्नर का दौरा स्थगित 
छतरपुर | 09-मई-2019
 सागर कमिश्नर मनोहर दुबे का 10 और 11 मई को प्रस्तावित भ्रमण कार्यक्रम अपरिहार्य कारणों से स्थगित हो गया है। आगामी कार्यक्रम की सूचना पृथक से दी जाएगी। 
स्ट्रांग रूम की निगरानी के लिए मनोज सक्सेना प्रभारी अधिकारी नियुक्त "लोकसभा निर्वाचन 2019 " 
छतरपुर | 08-मई-2019
 
 कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मोहित बुंदस ने शासकीय उ.मा. विद्यालय क्रमांक 1 में बने स्ट्रांग रूम की सतत निगरानी के लिए लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री मनोज सक्सेना को तत्काल प्रभाव से प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया है। इसके अलावा मतगणना तिथि तक 8 अन्य अधिकारियों की ड्यूटी भी 4-4 पालियों में लगाई गई है। 
    जिला महिला एवं सशक्तिकरण अधिकारी ऊदल सिंह ठाकुर की ड्यूटी 8, 10, 12, 14, 16, 18, 20 और 22 मई को सुबह 6 बजे से दोपहर 12 बजे तक, सहायक संचालक कृषि बी.पी. सूत्रकार की ड्यूटी उक्त तिथियों में दोपहर 12 बजे से शाम 6 बजे तक, सहायक संचालक मत्स्य जे.पी. सोनी की ड्यूटी उक्त तिथियों में शाम 6 बजे से रात्रि 12 बजे तक और जिला योजना अधिकारी राजेश साकेत की ड्यूटी उक्त तिथियों में रात्रि 12 बजे से आगामी तिथि को सुबह 6 बजे तक निर्धारित की गई है। 
    इसी तरह जिला रोजगार अधिकारी एस.के. जैन की ड्यूटी 9, 11, 13, 15, 17, 19 और 21 मई को सुबह 6 बजे से दोपहर 12 बजे तक, डीपीसी एच.एस. त्रिपाठी की ड्यूटी उक्त तिथियों में दोपहर 12 बजे से शाम 6 बजे तक, सहायक यंत्री जल संसाधन डी.के. उईके की ड्यूटी उक्त तिथियों में शाम 6 बजे से रात्रि 12 बजे तक और सहायक संचालक उद्यान ए.पी.एस. बुंदेला की ड्यूटी उक्त तिथियों में रात्रि 12 बजे से आगामी तिथि को सुबह 6 बजे तक निर्धारित की गई है। 
    सभी अधिकारियों को पुलिस अधिकारियों और मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों से समन्वय स्थापित कर स्ट्रांग रूम की सतत निगरानी के दायित्व का निर्वहन सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया है। 
    उल्लेखनीय है कि लोकसभा चुनाव के दरम्यान मतदान में उपयोग हुई ईव्हीएम और व्हीव्हीपैट को उत्कृष्ट विद्यालय में बने विधानसभावार सीलबंद स्ट्रांग रूम में रखवाया गया है।  
दो आरोपियों का हुआ बाउण्ड ओवर 
छतरपुर | 06-मई-2019
 
 
    जिला मजिस्ट्रेट मोहित बुंदस ने दो आरोपियों के विरूद्ध निर्वधन का आदेश पारित किया है। इन आरोपियों में विनय तिवारी (40 वर्ष) तनय बृजकिशोर तिवारी निवासी बजरंग नगर थाना सिविल लाइन छतरपुर और दंगल उर्फ गटई यादव (32 वर्ष) तनय तुलाराम यादव निवासी ग्राम सरानी थाना सिटी कोतवाली छतरपुर के नाम शामिल हैं। 
    इन दोनों आरोपियों के विरूद्ध संबंधित थाने में भादवि की विभिन्न धाराओं में कुल 14 अपराध पंजीबद्ध हैं। आरोपी विगत कई वर्ष से विभिन्न आपराधिक गतिविधियों में संलिप्त रहे है, लेकिन वर्तमान में आरोपियों के विरूद्ध कोई आपराधिक प्रकरण पंजीबद्ध नहीं होने और आचरण में सुधार होने के कारण जिला मजिस्ट्रेट द्वारा जिला बदर की कार्यवाही न कर म.प्र. राज्य सुरक्षा अधिनियम 1990 की धारा 3(1) के तहत निर्वधन की कार्यवाही की गई है। 
प्रदेश के द्वितीय चरण में 1 करोड़ 19 लाख से अधिक मतदाता 
निर्वाचक नामावली में पंजीकृत 
छतरपुर | 05 मई-2019
 लोकसभा निर्वाचन 2019 में प्रदेश के द्वितीय चरण में कुल 1 करोड़ 19 लाख 56 हजार 447 मतदाता पंजीकृत हैं। इनमें 62 लाख 84 हजार 949 पुरूष, 56 लाख 52 हजार 441 महिला एवं 235 अन्य मतदाता हैं। इस चरण में 18 हजार 822 सेवा मतदाता, जिनमें 18 हजार 322 पुरूष एवं 500 महिला मतदाता अपने मत का प्रयोग पोस्टल बैलेट के माध्यम से करेंगे। द्वितीय चरण के 7 संसदीय क्षेत्रों में कुल 15 हजार 240 मतदान केन्द्रों पर मतदान होगा। 
   टीकमगढ़ संसदीय क्षेत्र (06) में कुल 16 लाख 47 हजार 399 मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इस संसदीय क्षेत्र में पुरूष मतदाता 8 लाख 74 हजार 211, महिला मतदाता 7 लाख 71 हजार 868 एवं अन्य 29 हैं। यहां कुल 2 हजार 62 मतदान केन्द्र हैं। 
   दमोह संसदीय क्षेत्र (07) में कुल 17 लाख 68 हजार 777 मतदाता मताधिकार प्रयोग करेंगे। इस संसदीय क्षेत्र में पुरूष मतदाता 9 लाख 33 हजार 204, महिला मतदाता 8 लाख 34 हजार 943 एवं 24 अन्य मतदाता हैं। यहां कुल 2 हजार 295 मतदान केन्द्र हैं। 
सुखी रहने के लिए एक-दूसरे का सम्मान जरूरी : कमिश्नर श्री दुबे 
छतरपुर | 01/05/2019 
सागर संभागायुक्त श्री मनोहर दुबे ने कहा कि धन से सुख नहीं मिलता बल्कि सुखी रहने के लिए एक-दूसरे का सम्मान निहायत जरूरी है। श्री दुबे छतरपुर से सटे ग्राम सौरा में हल्की माता मंदिर परिसर में मंगल ग्राम सहयोगी और ग्रामवासियों को संबोधित कर रहे थे। 
    श्री दुबे ने कहा कि अल्पविराम अंतर्रात्मा की आवाज सुनकर बुराइयों को दूर करने का महत्वपूर्ण जरिया है। उन्होंने सप्ताह में कम से कम एक दिन चिंतन के लिए समय निकालने का परामर्श दिया। 
    इस दौरान मंगल ग्राम सहयोगियों ने जीवन में आए बदलाव के बारे में अपने अनुभव साझा किए। ग्रामवासियों ने गांव में सफाई और मच्छरों से समस्या से अवगत कराने पर कमिश्नर श्री दुबे ने कहा कि सामूहिक रूप से श्रमदान कर गांव की तस्वीर बदली जा सकती है। आनंदम सहयोगी लखन असाटी ने कार्यक्रम का संचालन किया। 
    कमिश्नर श्री दुबे ने अल्पविराम कार्यक्रम के समापन के बाद ग्रामवासियों को मतदान दिवस पर अपने मत का शत्-प्रतिशत प्रयोग करने की शपथ भी दिलाई। इस मौके पर दिव्यांग मतदाता को सम्मानित भी किया गया। 
   जिला पंचायत सीईओ हर्ष दीक्षित एवं सहायक कलेक्टर गुरू प्रसाद भी मौजूद थे।  
मतदाता जागरूकता अभियान - मतदान प्रतिज्ञा पर्व आज 
छतरपुर | 30-अप्रैल-2019
 
 सागर संभाग के सभी जिलों के 7 हजार 30 मतदान केन्द्रों पर मतदान प्रतिज्ञा पर्व मंगलवार, 30 अप्रैल को होगा। प्रतिज्ञा पर्व में मतदाताओं को मतदाता जागरूकता की शपथ दिलाई जाएगी।  
सामान्य प्रेक्षक ने लिया चुनावी तैयारियों का जायजा "लोकसभा निर्वाचन 2019" 
भोपाल | 30-अप्रैल-2019
लोकसभा निर्वाचन 2019 में संसदीय क्षेत्र क्रमांक 19 भोपाल के विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 153,154 एवं 155 के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षक श्रीमती बी.माहेश्वरी ने आज उक्त तीनों विधानसभा के लिए तैयार किये जा रहे मतगणना स्थल, ईव्हीएम कंट्रोल रूम तथा मतदान दलों को सामग्री वितरण तथा वापसी स्थल का निरीक्षण किया। 
    सामान्य प्रेक्षक श्रीमती माहेश्वरी ने विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 153 के कंट्रोल रूम, सी-विजिल सेन्टर तथा शिकायत केन्द्र का भी निरीक्षण किया। उन्होंने विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 153 के सुपरवाइजर, बीएलओ तथा कम्युनिकेशन टीम के प्रशिक्षण का निरीक्षण कर निर्देशित किया कि सौंपे गये कार्यों के सम्पादन में भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का अक्षरश: पालन सुनिश्चित करें। 

 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने दिलाई मतदान की शपथ "मतदाता जागरूकता अभियान"  

 

 

छतरपुर | 13-अप्रैल-2019
 
 
  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मोहित बुंदस ने मतदाता जागरूकता अभियान में घुवारा पहुंचकर मतदाताओं को मतदान की शपथ दिलाई। उन्होंने आमजनों से अपील करते हुए कहा कि सोमवार, 6 मई को मतदान दिवस पर मतदान केन्द्र पहुंचकर अपने मत का उपयोग करें और अन्य लोगों को भी मताधिकार का उपयोग करने के लिए प्रेरित करें। 

 

 

बी.के. रूसिया नोडल अधिकारी नियुक्त "लोकसभा निर्वाचन 2019" 

छतरपुर | 29-मार्च-2019
 
जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा आदेश जारी कर सहकारिता विस्तार अधिकारी बी.के. रूसिया को डुप्लीकेट मतदाता परिचय पत्र उपलब्ध कराने के लिए संचालित किए जा रहे विशेष अभियान का जिला स्तरीय नोडल अधिकारी बनाया गया है। 
   यह नियुक्ति तत्काल प्रभाव से प्रभावशील होगी।    
शांति समिति की बैठक स्थगित 
छतरपुर | 15-मार्च-2019
आगामी होली त्यौहार के दृष्टिगत 15 मार्च को स्थानीय पुलिस कण्ट्रोल रूम में शाम 5 बजे से शांति समिति की बैठक प्रस्तावित थी। अपरिहार्य कारणों से यह बैठक स्थगित कर दी गई है। 
आर्थिक उन्नति में महिलाओं की है अहम भूमिका - कलेक्टर बुंदस 
छतरपुर | 09-मार्च-2019
 
 कलेक्टर मोहित बुंदस ने कहा है कि महिलाओं को अपने अधिकारों को पहचान कर अंदर में विद्यमान शक्ति के अनुसार कार्य करने से इतिहास रचा जा सकता है। कलेक्टर ने यह बात छतरपुर के एक निजी होटल में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में कही। 
    उन्होंने कहा कि इतिहास इस बात का साक्षी है कि देश के आर्थिक उन्नति में महिलाओं ने बराबरी से अहम योगदान दिया है। कलेक्टर ने कहा कि उनके व्यक्तिगत जीवन में उनकी मां और बहनों का बहुत प्रभाव रहा है। इन्हीं के मार्गदर्शन और आशीर्वाद के कारण ही वे इस मुकाम तक पहुंच पाए हैं। उन्होंने आव्हान किया कि महिलाएं अपने आप को कमजोर न समझें। उनके सहयोग के बिना समाज और देश का विकास संभव नहीं है। 
 
कलेक्टर ने की कुपोषण निवारण कार्यक्रम के क्रियान्वयन की समीक्षा 
छतरपुर |01-03-2019
 कलेक्टर मोहित बुंदस ने कहा है कि कुपोषण निवारण कार्यक्रम के लिए संचालित योजनाओं की नियमित मॉनिटरिंग और लक्ष्यपूर्ति समय-सीमा में पूरी करना सुनिश्चित् करें। श्री बुंदस ने यह निर्देश छतरपुर जिले में महिला एवं बाल विकास विभाग और स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित की जा रही कुपोषण निवारण कार्यक्रमों के क्रियान्वयन और मूल्यांकन की त्रैमासिक समीक्षा बैठक में दिए। 
    उन्होंने पूरक पोषण आहार, थर्ड मील वितरण, पंचवटी से पोषण अभियान, कृमि मुक्ति दिवस, मंगल दिवस, पोषण परिपूर्ण ग्राम, टीकाकरण, जननी सुरक्षा योजना, किशोरी बालिकाओं के लिए संचालित योजना, बाल चौपाल सहित अन्य योजनाओं की समीक्षा की। 
ई-दक्ष केन्द्र में मिलेगा सशुल्क प्रशिक्षण 
छतरपुर | 28-फरवरी-2019
 
 विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा ई-दक्ष केन्द्र में संचालित समस्त प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए वित्तीय वर्ष 2018-19 से निर्धारित शुल्क अनिवार्य किया गया है। 
    कलेक्टर मोहित बुंदस द्वारा छतरपुर जिले के सभी विभाग प्रमुखों को अपने कार्यालय से संबंधित सूचना प्रौद्योगिकी, कम्प्यूटर प्रशिक्षण और तकनीकी कार्यक्रम जिला पंचायत सभाकक्ष के ऊपर स्थित ई-दक्ष केन्द्र में निर्धारित शुल्क पर आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। ई-दक्ष केन्द्र उपलब्ध न होने की दशा में विभाग द्वारा ई-दक्ष केन्द्र/जिला ई-गवर्नेंस कार्यालय से एनओसी प्राप्त करने के बाद ही प्रशिक्षण अथवा कार्यशाला अन्य स्थान पर आयोजित कर सकेंगे। 
    प्रशिक्षण शुल्क अथवा अन्य जानकारी के लिए वेबसाइट www.edaksh.mp.gov.in   पर अथवा दूरभाष क्रमांक 07682-244054 और मोबाइल नंबर 9039745762 एवं 9425144037 पर सम्पर्क किया जा सकता है।
जय किसान फसल ऋण माफी योजना में घुवारा तहसील के 9 हजार 861 किसानों का 41 करोड़ से अधिक राशि का हुआ कर्जा माफ 
 
छतरपुर | 27-फरवरी-2019
छतरपुर जिले की तहसील मुख्यालय घुवारा में कृषि उपज मण्डी प्रांगण में हुए किसान सम्मेलन में क्षेत्रीय विधायक प्रद्युम्न सिंह लोधी के मुख्य आतिथ्य और नगर पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अरूणा राजे बुन्देला एवं जिला पंचायत सदस्य श्रीमती हीरा बाई अहिरवार की मौजूदगी में मंच से 44 किसानों को फसल ऋण माफी प्रमाण-पत्र और किसान सम्मान पत्र वितरित किए गए। 
    उल्लेखनीय है कि घुवारा तहसील के 9861 कालातीत फसल ऋणी किसानों को 41 करोड़ 84 लाख रूपए के फसल ऋण माफी प्रमाण-पत्र और किसान सम्मान पत्र मंजूर किए गए हैं। 
    इस मौके पर विधायक श्री प्रद्युम्न सिंह लोधी ने प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के हित में लिए गए ऐतिहासिक निर्णयों की जानकारी दी गई।
    उन्होंने बताया कि जिन किसानों को समारोह में फसल ऋण माफी प्रमाण-पत्र नहीं मिल पाए हैं, उन्हें यह प्रमाण-पत्र राजस्व विभाग और कृषि विभाग का अमला उनके घर जाकर सौंपेगा। विधायक ने किसानों को भरोसा दिलाया कि जिन किसानों के गुलाबी रंग के आवेदन हैं, उनकी जांच की जाकर पात्र किसानों को भी इस योजना से लाभान्वित किया जाएगा। किसान सम्मेलन का संचालन ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी राजीव सक्सेना ने किया। 
किसानों की शिकायतों के निराकरण के लिए छतरपुर में नियंत्रण कक्ष स्थापित 
छतरपुर | 21-फरवरी-2019
 रबी उपार्जन में किसानों से समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी और इसके बाद गेहंू खरीदी कार्यवाही में प्राप्त होने वाली जानकारी और शिकायतों के निराकरण के उद्देश्य से छतरपुर जिला मुख्यालय पर कलेक्टर कार्यालय की खाद्य शाखा में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। नियंत्रण कक्ष 24 मई तक (अवकाश के दिनों को छोड़कर) संचालित रहेगा। 
    नियंत्रण कक्ष दो पारी में कार्य करेगा। सुबह 10 से शाम 5 बजे तक कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी ऋषि शर्मा और कम्प्यूटर ऑपरेटर संदीप तिवारी मौजूद रहेंगे। शाम 5 से रात 8 बजे तक की पारी में सहायक आपूर्ति अधिकारी रतन कुमरे और कम्प्यूटर ऑपरेटर नीरज रैकवार मौजूद रहकर यह कार्य सम्पादित करेंगे। 
    अपर कलेक्टर डी.के. मौर्य द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि रबी उपार्जन (2019-20) में समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिए किसानों का पंजीयन किए जाने की अंतिम तारीख 9 मार्च निर्धारित है। इसके बाद 25 मार्च से 24 मई तक गेहूं खरीदी का कार्य होगा। नियंत्रण कक्ष में प्राप्त होने वाली इन विषयों की जानकारी और शिकायतों के निराकरण का कार्य होगा। नियंत्रण कक्ष का दूरभाष क्रमांक 07682-245240 पर किसान अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।  
छतरपुर जिले में 3 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में हुई रबी फसलों की बोनी 
छतरपुर | 15-फरवरी-2019
छतरपुर जिले में रबी की फसलों की बोनी तकरीबन 3 लाख हेक्टेयर में की जा चुकी है। इसमें 1 लाख 90 हजार हेक्टेयर में गेहूं, 55 हजार हेक्टेयर में चना और 22 हजार हेक्टेयर में सरसों की बोनी शामिल है। इसके अलावा अन्य फसलों की भी बोनी हो चुकी है। उप संचालक कृषि श्री मनोज कश्यप ने जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान में बोयी गई रबी की सभी फसलें अच्छी स्थिति में हैं। फसलों में किसी तरह का रोग अथवा कीट व्याधि की शिकायतें नहीं हैं। श्री कश्यप ने बताया कि आज गुरूवार को हुई हल्की बारिश ने रबी फसलों के लिए अमृत का काम किया है। आज की बारिश से फसलों पर अनुकूल प्रभाव पडे़गा। उप संचालक कृषि ने किसानों को सलाह दी है कि समय-समय पर फसलों का निरीक्षण जरूर करें। किसी भी तरह की शिकायत होने पर संबंधित विकासखण्ड के वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी से सम्पर्क करें, ताकि कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिकों से सम्पर्क कर निदान कराया जा सके। 
ग्राम पंचायत अल्पविराम में शामिल होंगे सभी कर्मचारी 
छतरपुर | 10-फरवरी-2019
6
 
 जिले के 11 मंगल ग्रामों में 11 फरवरी से प्रस्तावित अल्पविराम कार्यक्रम में ग्राम पंचायत का समस्त शासकीय अमला भी सम्मिलित होगा। कलेक्टर मोहित बुंदस ने मंगल ग्राम प्रशिक्षण कार्यक्रम जारी करते हुए निर्देशित किया है कि प्रशिक्षण की व्यवस्था संबंधित ग्राम पंचायत के सरपंच, सचिव एवं ग्राम रोजगार सहायक द्वारा की जाएगी। प्रशिक्षण में स्थानीय पंचायत राज प्रतिनिधि एवं स्थानीय नागरिक भी आमंत्रित किए जाएंगे। प्रशिक्षण समन्वयक मास्टर ट्रेनर लखनलाल असाटी को बनाया गया है। 
    परिपूर्ण जीवन के लिए बाह्य एवं आंतरिक कुशलता दोनों आवश्यक हैं। इस दृष्टिकोण के साथ मंगल ग्रामों में अल्पविराम, आनंद सभा, आत्मपोषण के माध्यम से आंतरिक विकास पर कार्य किया जाएगा। राज्य आंनद संस्थान से मास्टर ट्रेनर हिमांशु भारत, प्रदीप महतो, रमेश कुमार व्यास एवं लखनलाल असाटी के साथ जिले के अन्य आनंदम सहयोगी एवं आनंदक प्रशिक्षण प्रदान करेंगे। प्रत्येक ग्राम पंचायत में सुबह 11 बजे अल्पविराम होगा। दोपहर 3 बजे से ग्राम सम्पर्क तथा शाम 6 बजे से मंगल सभा आयोजित होगी। दूसरे दिन सुबह 7 बजे से आत्मपोषण कार्यक्रम होगा। इस बीच स्कूलों में आनंद सभा आयोजित की जाएगी। 
    सागर कमिश्नर मनोहर दुबे शनिवार को राज्य आनंद संस्थान भोपाल के प्रशिक्षकों के साथ सागर में बैठक कर मंगल ग्राम प्रशिक्षण कार्यक्रम को अंतिम रूप प्रदान करेंगे। 
ग्राम पंचायत अल्पविराम में शामिल होंगे सभी कर्मचारी 
छतरपुर | 09-फरवरी-2019
 जिले के 11 मंगल ग्रामों में 11 फरवरी से प्रस्तावित अल्पविराम कार्यक्रम में ग्राम पंचायत का समस्त शासकीय अमला भी सम्मिलित होगा। कलेक्टर मोहित बुंदस ने मंगल ग्राम प्रशिक्षण कार्यक्रम जारी करते हुए निर्देशित किया है कि प्रशिक्षण की व्यवस्था संबंधित ग्राम पंचायत के सरपंच, सचिव एवं ग्राम रोजगार सहायक द्वारा की जाएगी। प्रशिक्षण में स्थानीय पंचायत राज प्रतिनिधि एवं स्थानीय नागरिक भी आमंत्रित किए जाएंगे। प्रशिक्षण समन्वयक मास्टर ट्रेनर लखनलाल असाटी को बनाया गया है। 
    परिपूर्ण जीवन के लिए बाह्य एवं आंतरिक कुशलता दोनों आवश्यक हैं। इस दृष्टिकोण के साथ मंगल ग्रामों में अल्पविराम, आनंद सभा, आत्मपोषण के माध्यम से आंतरिक विकास पर कार्य किया जाएगा। राज्य आंनद संस्थान से मास्टर ट्रेनर हिमांशु भारत, प्रदीप महतो, रमेश कुमार व्यास एवं लखनलाल असाटी के साथ जिले के अन्य आनंदम सहयोगी एवं आनंदक प्रशिक्षण प्रदान करेंगे। प्रत्येक ग्राम पंचायत में सुबह 11 बजे अल्पविराम होगा। दोपहर 3 बजे से ग्राम सम्पर्क तथा शाम 6 बजे से मंगल सभा आयोजित होगी। दूसरे दिन सुबह 7 बजे से आत्मपोषण कार्यक्रम होगा। इस बीच स्कूलों में आनंद सभा आयोजित की जाएगी। 
    सागर कमिश्नर मनोहर दुबे शनिवार को राज्य आनंद संस्थान भोपाल के प्रशिक्षकों के साथ सागर में बैठक कर मंगल ग्राम प्रशिक्षण कार्यक्रम को अंतिम रूप प्रदान करेंगे। 
कलेक्टर ने एफएलसी और स्ट्रांग रूमों का किया निरीक्षण 
छतरपुर | 07-फरवरी-2019
 
 कलेक्टर श्री मोहित बुंदस ने आज शासकीय उत्कृष्ट उ.मा. विद्यालय क्रमांक 1 में एफएलसी और स्ट्रांग रूमों का निरीक्षण किया। 
      कलेक्टर ने यह निरीक्षण लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत् प्रारंभिक तैयारियों के परिप्रेक्ष्य में किया। कलेक्टर ने कहा कि लोकसभा चुनाव निकट समय में होना संभावित है, इसलिए सभी अधिकारी-कर्मचारी को दिए जाने वाले दायित्वों का निर्वहन पूरी मुस्तैदी से करना होगा। 
जिला स्तर पर कान्टेक्ट सेंटर राहुल तिवारी को बनाया प्रभारी 
छतरपुर | 06-फरवरी-2019
 लोकसभा निर्वाचन के दृष्टिगत वोटर हेल्पलाइन 1950 के संचालन के लिए छतरपुर में जिला स्तर का कान्टेक्ट सेंटर बनाया गया है। जिला ई-गवर्नेंस प्रबंधक राहुल तिवारी को इसका प्रभारी अधिकारी बनाया गया है।  राहुल तिवारी के नियंत्रण में एमपी स्टेट एग्रो इण्डस्ट्रीज कार्पोरेशन छतरपुर के लिपिक मोहम्मद शमी खान और सहायक संचालक उद्यान के लिपिक जीतेन्द्र सिंह परिहार कार्य करेंगे।  
नेशनल लोक अदालत 9 मार्च को 
छतरपुर | 01-फरवरी-2019
 
सर्वोच्च न्यायालय और राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार वर्ष 2019 में 9 मार्च, 13 जुलाई, 14 सितम्बर और 14 दिसम्बर को नेशनल लोक अदालत लगेगी। नेशनल लोक अदालतों के लिये चिन्हित किये गये लम्बित और प्रिलिटिगेशन के प्रकरणों में न्यायालयों में लम्बित प्रकरणों में आपराधिक शमनीय प्रकरण, परक्राम्य अधिनियम की धारा-138 के अंतर्गत प्रकरण, मनी रिकवरी सबंधी मामले, एमएसीटी प्रकरण (मोटर दुर्घटना क्षतिपूर्ति दावा प्रकरण), श्रम विवाद प्रकरण, विद्युत एवं जल कर/बिल संबधी (सिर्फ शमनीय प्रकरण), वैवाहिक प्रकरण, भूमि अधिग्रहण के प्रकरण, सेवा मामले जो सेवानिवृत्त संबंधी लाभों से संबंधित, राजस्व प्रकरण (सिर्फ जिला/उच्च न्यायालयों में लम्बित) दीवानी इत्यादि मामले महत्वपूर्ण हैं।
   इनके अतिरिक्त, प्रीलिटिगेशन (मुकदमा पूर्व) के अंतर्गत परक्राम्य अधिनियम की धारा-138 के अंतर्गत प्रकरण, मनी रिकवरी संबंधी मामले, श्रम विवाद संबंधी मामले, विद्युत एवं जल कर/बिल संबंधी (सिर्फ शमनीय प्रकरण), दूरसंचार के बकाया लैण्डलाइन/मोबाइल बिल संबंधी प्रकरण, आपराधिक शमनीय प्रकरण, वैवाहिक प्रकरण, दीवानी इत्यादि मामले भी सुने जायेंगे। आमजन/पक्षकारगण, जो न्यायालय में लम्बित एवं मुकदमेबाजी के पूर्व (प्रिलिटिगेशन प्रकरण) नेशनल लोक अदालत के लिये चिन्हित किये गये प्रकरणों/विवादों का उचित समाधान कर, आपसी सहमति से लोक अदालत में निराकरण कराना चाहते हैं, वे संबंधित न्यायालय अथवा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण/उच्च न्यायालय विधिक सेवा समिति से सम्पर्क कर मामले को नेशनल लोक अदालतों में रखे जाने के लिये अपनी सहमति और आवश्यक कार्यवाही पूर्ण कराएं।

 कलेक्टर ने की जनसुनवाई 

छतरपुर | 22-जनवरी-2019

छतरपुर जिले के आमजनों ने कलेक्टर श्री मोहित बुंदस को जिला पंचायत के सभाकक्ष में जनसुनवाई कार्यक्रम में अपने आवेदन प्रस्तुत किए। 
    जनसुनवाई के दरम्यान आम लोगों की अच्छी खासी उपस्थिति रही। ग्राम विक्रमपुर तहसील राजनगर के आवेदक लोकेन्द्र सिंह ने बताया कि उसे पता चला कि नए कलेक्टर साहब आए हैं, तो उन्हें आवेदन देने से हमारे आवेदन पर कार्यवाही हो जाएगी। इस मंशा से यहां आया था। इस तरह के सैकड़ों आम नागरिकों ने अपने आवेदन प्रस्तुत किए। आवेदनों में प्रमुख रूप से भावांतर योजना में प्रोत्साहन राशि का भुगतान, प्रधानमंत्री आवास योजना, शौचालय निर्माण, निर्माण कार्य, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का लाभ दिलाने के लिए आवेदन प्रस्तुत किए गए। आज मंगलवार के दिन 112 आवेदकों द्वारा आवेदन दिए गए। 
    जिला कलेक्टर श्री मोहित बुंदस ने जनसुनवाई के दरम्यान अनुपस्थित विभाग प्रमुखों को शो-कॉज नोटिस दिए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने आवेदकों द्वारा प्रस्तुत आवेदनों पर प्राथमिकता के आधार पर कार्यवाही करने के लिए अधिकारियों को हिदायत दी। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ हर्ष दीक्षित, अपर कलेक्टर डी.के. मौर्य, एसडीएम छतरपुर कमलेश पुरी भी मौजूद थे।  

 

 

 

 

ग्राम पंचायत सचिव स्व. गोविन्द सिंह की पत्नी को मिली अनुकंपा नियुक्ति
-
छतरपुर | 21-जनवरी-2019

   जिला पंचायत छतरपुर सीईओ हर्ष दीक्षित ने जनपद पंचायत गौरिहार के अंतर्गत ग्राम पंचायत खेरा में श्रीमती मीरा सिंह को सचिव के पद पर अनुकंपा नियुक्ति के आदेश जारी किए हैं। 
     उल्लेखनीय है कि सचिव ग्राम पंचायत श्री गोविन्द सिंह की मृत्यु हो जाने के कारण इनकी पत्नी को सचिव के पद पर अनुकंपा नियुक्ति दी गई है। श्रीमती सिंह को तीन वर्ष की परिवीक्षा अवधि पर नियुक्त किया गया है। 

 

साइकिल रैली के जरिए दिया जागरूकता का संदेश 

छतरपुर | 07-जनवरी-2019
स्वास्थ्य विभाग द्वारा 15 जनवरी से प्रारंभ कराए जा रहे मीजल्स-रूबेला अभियान के बारे में आमजनों को जागरूक करने के उद्देश्य से आज सुबह साइकिल रैली निकाली गई। रैली को जिला चिकित्सालय परिसर से जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. सुरेश बौद्ध ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 
    यह साइकिल रैली छत्रसाल चौराहा, महल रोड, चौक बाजार और बस स्टैण्ड होते हुए वापस जिला चिकित्सालय पहुंची। रैली में स्कूली बच्चों सहित एनसीसी कैडेट, लायंस-रोटरी क्लब के सदस्य और नगरवासियों ने भागीदारी की। इस अवसर पर चिकित्सकगण, आईईसी सलाहकार दीप्ति जैन और स्वास्थ्य कर्मचारी उपस्थित थे।
जेम पोर्टल की हुई कार्यशाला 
छतरपुर | 28-दिसम्बर-2018
 जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र छतरपुर द्वारा 26 एवं 27 दिसम्बर को जिला पंचायत सभाकक्ष में जेम (गवर्नमेंट ई-मार्केट प्लेस) पोर्टल के बारे में अवगत कराने के लिए कार्यशाला की गई। प्रथम दिवस कार्यालय प्रमुखों और द्वितीय दिवस में विक्रेता, क्रेता, सेवा प्रदाता और संचालकों को पोर्टल के बारे में बताया गया। 
    कार्यशाला में जेम के क्षेत्रीय प्रबंधक और उद्योग विभाग के महाप्रबंधक द्वारा संबंधितजनों का जेम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाया गया और इसमें आने वाली समस्याओं के निराकरण की जानकारी भी दी गई।
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की हुई कार्यशाला 
छतरपुर | 24-दिसम्बर-2018
 रबी सीजन वर्ष 2018-19 में छतरपुर जिले के अऋणि किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ मिलेगा। एचडीएफसी इरगो जनरल इंश्योरेंस कम्पनी द्वारा जिले में योजना का क्रियान्वयन किया जाएगा। इसके लिए जिला पंचायत सभागार में आज कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) संचालकों को कार्यशाला के माध्यम से योजना के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। 
   जिला ई-गवर्नेंस प्रबंधक राहुल तिवारी और बीमा कम्पनी के दिलीप सेन ने सीएससी संचालकों को योजना के क्रियान्वयन के बारे में विस्तार से बताया और उपयोगी सुझाव भी दिए। कार्यशाला में सीएससी संचालक, सीएससी टीम और बीमा कम्पनी के सदस्य उपस्थित थे।
मतगणना के दिन आज यह होंगी व्यवस्था 
छतरपुर | 11-दिसम्बर-2018
 विधानसभा चुनाव 2018 में जिला छतरपुर की सभी 6 विधानसभा की मतगणना उत्कृष्ट उ.मा. विद्यालय नम्बर 1 स्कूल छतरपुर में आज होगी।
    मतगणना के लिए प्रत्याशी एवं उनके एजेन्ट के लिए प्रवेश द्वारा नम्बर 2 स्कूल में बनाया गया है, जो डीएफएमडी से युक्त है। फोटोयुक्त पास धारकों को ही प्रवेश मिलेगा। फ्रिस्किंग/चेकिंग के बाद प्रत्याशी और एजेन्ट नम्बर 1 स्कूल के चैनल गेट से होते हुए पहुंचेंगे। यहां पर अपने-अपने विधानसभा मतगणना कक्ष में प्रवेश करेंगे। प्रत्याशी एवं उनके एजेन्टों के वाहनों की पार्किंग व्यवस्था पंडित बाबूराम चतुर्वेदी स्टेडियम में की गई है। स्टेडियम के मुख्य गेट से वाहन जाएंगे।
स्कूल के मुख्य प्रवेश द्वार से इनका होगा प्रवेश
    जिला निर्वाचन अधिकारी, प्रेक्षक, वरिष्ठ अधिकारी और मीडिया की प्रवेश व्यवस्था उत्कृष्ट विद्यालय नम्बर 1 स्कूल के मुख्य प्रवेश द्वार से की गई है। मीडिया के लोग भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी प्राधिकार पत्र/पास के साथ ही प्रवेश कर सकेंगे। पत्रकार बंधु केवल एक मोबाइल और एक कैमरा अपने साथ ले जा सकेंगे। मोबाइल एवं कैमरा सिर्फ मीडिया फेसिलिटेशन सेन्टर तक ले जा सकेंगे। पत्रकारों के वाहन की पार्किंग पंडित बाबूराम चतुर्वेदी स्टेडियम में की गई है। 
मतगणना ड्यूटी में लगे कर्मियों का प्रवेश
    मतगणना ड्यूटी में लगे कर्मचारी और पुलिस कर्मचारियों का प्रवेश उत्कृष्ट विद्यालय नम्बर 1 स्कूल के खुले मैदान की तरफ वाले गेट से रहेगा। वाहन पार्किंग नम्बर 1 स्कूल के खुले मैदान में बनाई गई है। कर्मचारी खुले मैदान तरफ से बने प्रवेश द्वार से फ्रिस्किंग/चेकिंग के बाद प्रवेश कर पाएंगे।
मोबाइल / किसी तरह का इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस प्रतिबंधित
    प्रत्याशी, एजेन्ट एवं कर्मचारी अपने साथ मोबाइल अथवा अन्य किसी तरह का कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लेकर नहीं जा सकेंगे।
मतगणना के चुनाव परिणाम यहां उद्घोषित होगा
    मतगणना के लिए चुनाव परिणाम उद्घोषणा स्थल पंडित बाबूराम स्टेडियम में पुलिस लाइन की ओर वाले गेट के पास से की जाएगी। 
यातायात व्यवस्था
    उत्कृष्ट विद्यालय के सामने वाले रोड/सड़क जिला पंचायत सीईओ निवास से बंद रहेगी। दूसरी ओर उत्कृष्ट विद्यालय खुले मैदान गेट तक दोनों तरफ स्टापर लगाकर मार्ग रोका जाएगा। 
    स्टेडियम की ओर वाली सड़क छोटे वाहनों के लिए खुली रहेगी। भारी वाहन सीईओ जिला पंचायत बंगले से पुलिस लाइन के रोड से डायवर्ट किए जाएंगे, जो बायपास होते हुए महोबा रोड पहुंचेंगे। 
    इसी तरह चौबे तिगड्डा से भारी वाहनों के प्रवेश बंद रहेंगे। सागर से नौगांव की तरफ तथा सागर से महोबा की तरफ जाने वाले वाहन सीधे जा सकेंगे। सागर अथवा नौगांव से पन्ना की ओर जाने वाले वाहन बायपास से होकर सीईओ जिला पंचायत बंगला पहुंचेंगे। वहां से पन्ना तरफ जा सकेंगे। मार्ग पर दबाव कम होने पर स्टेडियम तरफ वाली सड़क से बारी-बारी से वाहनों का आवागमन कराया जा सकेगा। 
स्ट्रांग रूमों का सुरक्षा प्रभारी नगर पुलिस अधीक्षक को बनाया गया (विधानसभा चुनाव 2018) 
छतरपुर | 30-नवम्बर-2018
3
 
 पुलिस अधीक्षक श्री विनीत खन्ना ने शासकीय उत्कृष्ट उ.मा. विद्यालय क्रमांक 1 के स्ट्रांग रूम में विधानसभावार रखी ईव्हीएम और व्हीव्हीपैट मशीन के सुरक्षा व्यवस्था के लिए नगर पुलिस अधीक्षक आर.आर. साहू को सम्पूर्ण व्यवस्था का प्रभारी बनाया है। 
   प्रभारी के सहयोग के लिए पुलिस निरीक्षक संधीर चौधरी और विनायक शुक्ला को जिम्मेवारी सौंपी गई है। इसके साथ ही इसमें सीआईएसएफ के 39 कर्मियों को लगाया गया है।
सामान्य प्रेक्षक द्वय की उपस्थिति में छतरपुर विधानसभा क्षेत्र के कैण्डीडेट सेटिंग का कार्य हुआ सम्पन्न (विधानसभा चुनाव 2018) 
छतरपुर | 24-नवम्बर-2018
 
विधानसभा चुनाव 2018 के लिए ईव्हीएम में विधानसभावार कैण्डीडेट सेटिंग के तहत छतरपुर (51) विधानसभा क्षेत्र के कैण्डीडेट सेटिंग का कार्य सामान्य प्रेक्षक श्री पी.सी. श्रीवास्तव एवं मलहरा विधानसभा क्षेत्र के सामान्य प्रेक्षक डॉ. अख्तर रियाज की उपस्थिति में स्थानीय उत्कृष्ट उ.मा. विद्यालय क्रमांक-1 के परिसर में किया गया। 
   प्रेक्षक द्वय श्री पी.सी. श्रीवास्तव एवं डॉ. अख्तर रियाज ने टेबिलवार कार्यवाही का जायजा लिया। प्रेक्षक द्वय ने डाक मतपत्र के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। इस दौरान छतरपुर विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी श्री कमलेश पुरी भी मौजूद थे। 
मलहरा विधानसभा क्षेत्र की कैण्डीडेट सेटिंग होगी आज
   मलहरा विधानसभा क्षेत्र के कैण्डीडेट सेटिंग का कार्य 24 नवम्बर को शासकीय उत्कृष्ट उ.मा. विद्यालय क्रमांक-1 में सुबह 9 बजे से होगा। 
   उल्लेखनीय है कि अब तक महाराजपुर, चंदला, राजनगर, बिजावर और छतरपुर विधानसभाओं का कैण्डीडेट सेटिंग का कार्य का किया जा चुका है।  
सामान्य प्रेक्षक ने की चुनाव तैयारियों की समीक्षा (विधानसभा चुनाव 2018) 
छतरपुर | 17-नवम्बर-2018
2
 
छतरपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक श्री पी.सी. श्रीवास्तव ने सर्किट हाउस छतरपुर में रिटर्निंग ऑफीसर, सहायक रिटर्निंग ऑफीसर, नगर पुलिस अधीक्षक और थाना प्रभारियों के साथ निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा की। 
   प्रेक्षक श्री श्रीवास्वत ने भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित की गई गाइडलाइन और दिशा-निर्देशों के अनुसार ही विधानसभा चुनाव को सम्पन्न कराने के लिए कहा। उन्होंने विधानसभा चुनाव के परिप्रेक्ष्य में छतरपुर विधानसभा क्षेत्र में कानून व्यवस्था के मुद्दों पर भी चर्चा की।
क्विज प्रतियोगिता आयोजित हुई 
रीवा | 27-अक्तूबर-2018
0
 
 
 
   विधानसभा निर्वाचन 2018 में मतदाता जागरूकता अभियान (स्वीप) अन्तर्गत कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती प्रीति मैथिल नायक के निर्देशन में स्थानीय पीके स्कूल में क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें 300 से अधिक छात्राओं ने भाग लिया। 
   प्रतियोगिता में मतदान करने की न्यूनतम उम्र, ईवीएम एवं वीवीपैट की कार्यप्रणाली व इसके संचालन से संबंधित प्रश्नों सहित मतदाता जागरूकता को प्रेरित करने वाले सवाल पूंछे गये। सही जवाब देने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। इस दौरान सभी से अपेक्षा की गई कि वह अपने परिजनों व रिश्तेदारों को अधिक से अधिक मतदान हेतु प्रेरित करें। इस अवसर पर संभागीय समन्वयक जन अभियान परिषद अमिताभ श्रीवास्तव, प्राचार्य ओएन पाण्डेय, स्वीप क्षेत्रीय प्रभारी अजय प्रकाश मिश्रा, महिला सशक्तिकरण अधिकारी स्वाती श्रीवास्तव, श्रीमती सत्यम शुक्ला, मयंक मिश्रा रोशन द्विवेदी सहित स्टाफ के सदस्य व छात्रायें उपस्थित थीं। 
 
 


 

 

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/