wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

मतदान सामग्री लेकर मतदान दल रवाना 
रीवा | 06-मई-2019
 
 लोकसभा निर्वाचन 2019 के सिलसिले में रीवा लोकसभा क्षेत्र में मतदान कार्य संपन्न कराने हेतु मतदान दल स्थानीय शासकीय इंजीनियरिंग कालेज से मतदान सामग्री लेकर रवाना हुए। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षक एके राकेश, पुलिस प्रेक्षक रामलाल वर्मा, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ओमप्रकाश श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक आबिद खान ने मतदान दल के सदस्यों को स्वतंत्र एवं निष्पक्ष निर्वाचन संपन्न कराने के लिए शुभकामनाएं दी।
आंगनवाड़ी केन्द्रों में सुपोषण दिवस पर आयोजित मतदाता जागरूकता कार्यक्रम 
रीवा | 01/05/2019 
महिला एवं बाल विकास द्वारा आंगनवाड़ी केन्द्रों में सुपोषण दिवस के अवसर पर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत नवविवाहिताओं एवं माताओं को लोकसभा निर्वाचन 2019 में अधिक से अधिक मतदान हेतु समझाइश दी गई। परियोजना रीवा ग्रामीण दो के सेक्टर अमिलिकी तथा रायपुर कर्चुलियान के गोरगांव 164 केन्द्रों में पोषण प्रदर्शनी के माध्यम से स्वास्थ्य एवं पोषण विषय पर जानकारी दी गई। उपस्थित लोगों को मतदान के महत्व पर परिचर्चा कर गार्डलाइन पत्रक वितरित किये गये तथा उन्हें मतदान हेतु आमंत्रित भी किया गया। 
    सहायक नोडल अधिकारी स्वीप आशीष द्विवेदी ने बताया कि इस आयोजन द्वारा महिलाओं को उनको अच्छे स्वास्थ्य के प्रति सजग कर सही पोषण आहार की जानकारी दी गई ताकि हर महिला को सुपोषित बनाया जा सके साथ ही उनको यह संदेश भी दिया गया कि जैसे उनके अच्छे स्वास्थ्य के लिए सही पोषण आहार जरूरी है ठीक वैसे ही देश के बेहतर भविष्य के लिये सही प्रतिनिधि चुनना कितना आवश्यक है। आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा सभी उपस्थित लोग से अपील की गई कि वह अपने मताधिकार का प्रयोग निष्पक्ष होकर व निस्वार्थ भाव से बड़ी ही समझदारी से करें। इस दौरान परियोजना अधिकारी सुमन नामदेव, निर्मला शर्मा सहित आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व ग्रामीणजन उपस्थित थे। 
चार आदतन अपराधी जिला बदर किये गये 
पांच अपराधियों को प्रति सप्ताह थाने में हाजिर होने का आदेश 
रीवा | 30-अप्रैल-2019
0
 
जिला दण्डाधिकारी ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने मध्यप्रदेश राज्य सुरक्षा अधिनियम 1990 के तहत जिले के चार आदतन अपराधियों को एक वर्ष के लिए जिला बदर करने का आदेश दिया है। जबकि पांच अपराधियों को माह के प्रथम सोमवार को थाने में हाजिर होने का आदेश पारित किया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार आशीष तिवारी पिता बालकृष्ण तिवारी निवासी मढ़ा रघुवर मनगवां, अगलू उर्फ शिवकुमार पटेल पिता जगजाहिर पटेल निवासी पटेहरा मऊगंज, नीलू पटेल उर्फ नीलेश सिंह पटेल पिता रामनरेश पटेल निवासी इटहा थाना गढ़ हाल मुकाम सरदार पटेल कॉलेज के पीछे रतहरी थाना सिटी कोतवाली रीवा तथा शहीद उर्फ मानी मुसमलमान पिता हकीम बख्श निवासी हरदुआ सेमरिया को रीवा जिला व रीवा जिले के सीमावर्ती जिले से एक वर्ष की अवधि के लिए निष्कासित किया गया है। 
    इसी प्रकार आनन्द सिंह पिता काशी प्रसाद सिंह सेंगर निवासी बन्ना थाना हनुमना, विश्वदेव सिंह उर्फ दद्दू सिंह सेंगर पिता स्व. रूद्रशरण सिंह सेंगर निवासी बहुती थाना नईगढ़ी, कमलेश पाठक पिता महावीर पाठक निवासी डाड़ी मुजरा (पटेहरा) थाना अतरैला, शुभम पाण्डेय पिता प्रदीप पाण्डेय निवासी पटना थाना रायपुर कर्चुलियान एवं गोलू उर्फ दिव्यांशु सिंह पिता बल्ले उर्फ देवेन्द्र सिंह निवासी खैरहन थाना सिरमौर को माह के प्रथम सोमवार को संबंधित थानों में हाजिरी देने का आदेश जिला दण्डाधिकारी द्वारा दिया गया है।

 

व्यय प्रेक्षक ने किया जिले का भ्रमण  
रीवा | 13-अप्रैल-2019
 लोकसभा निर्वाचन 2019 के तारतम्य में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त व्यय प्रेक्षक त्रिभुवन यादव ने अपने रीवा प्रवास के दौरान जिले का भ्रमण कर निर्वाचन व्यय पर निगरानी रखने वाले दलों की मानीटरिंग की। उन्होंने भ्रमण के दौरान रीवा से मनगवां, मऊगंज, हनुमना, जवा त्योंथर, सिरमौर क्षेत्र में नियुक्त एसएसटी व व्हीएसटी दलों द्वारा की जा रही कार्यवाही का अवलोकन किया। इस अवसर पर उन्होंने निरीक्षण दलों से कहा कि स्वतंत्र और निष्पक्ष निर्वाचन के लिये अवैध शराब, रूपया, सामग्री वितरण पर कड़ी नजर रखते हुए तत्परता के साथ समुचित कार्यवाही करें। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि समन्वय बनाकर सूचनाओं और जानकारियों का आदान-प्रदान करें। 

 

 

निर्वाचन ड्यूटी में उपस्थित न होने पर कारण बताओ नोटिस जारी 

रीवा | 29-मार्च-2019
 लोकसभा निर्वाचन 2019 के सिलसिले में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ओमप्रकाश श्रीवास्तव द्वारा निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण हेतु सहायक व्यय प्रेक्षक के रूप में विधानसभा क्षेत्र त्योंथर के लिए राजीव रंजन अधीक्षक केन्द्रीय वस्तु एवं सेवाकर डिवीजन रीवा के ड्यूटी में उपस्थित न होने पर कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। निर्वाचन कार्य हेतु दिये गये आदेश के परिपालन में प्रशिक्षण में अनुपस्थित रहने तथा व्यय अनुवीक्षण प्रकोष्ठ द्वारा फोन से संपर्क करने पर फोन कॉल काट देने सहित निर्वाचन जैसे अतिआवश्यक कार्य में लापरवाही बरतने पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा कारण बताओ नोटिस का तामिली के दो घंटे के अन्दर जवाब प्रस्तुत करने के निर्देश देते हुये कहा गया कि क्यों न लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के अन्तर्गत दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी।
निर्वाचन कार्य के लिए अधिग्रहीत वाहन उपलब्ध करायें 
रीवा | 15-मार्च-2019
अपर जिला मजिस्ट्रेट एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी इला तिवारी ने बताया कि लोकसभा निर्वाचन कार्य के लिए शासकीय, अर्द्धशासकीय एवं निगम मंडल के वाहनों को कार्यालय कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा अधिग्रहीत किया गया है। उन्होंने कहा है कि अधिग्रहीत किये गये वाहनों को अब तक कार्यालय प्रमुखों द्वारा उपलब्ध नहीं कराया गया है। 
    उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि कार्यालय प्रमुख अपने विभागीय अधिग्रहीत वाहन 15 मार्च को प्रात: 10 बजे तक जिला निर्वाचन कार्यालय की वाहन शाखा में अनिवार्यत: उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। वाहन उपलब्ध न कराने की स्थित में संबंधित के विरूद्ध एक पक्षीय दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी। 
अंतत: रीवा संभाग ही रहा प्रदेश में नम्बर वन (खुशियों की दास्तान) 
रीवा संभाग के कमिश्नर डॉ. अशोक कुमार भार्गव के कुशल निर्देशन से मिली खसरा-रूबेला टीकाकरण अभियान में सफलता, टीकाकरण में रीवा संभाग ने हासिल की शत-प्रतिशत उपलब्धि 
रीवा | 09-मार्च-2019
खसरा-रूबेला टीकाकरण अभियान में रीवा संभाग प्रदेश में पहले स्थान पर रहा। साथ ही टीकाकरण में शत-प्रतिशत उपलब्धि हासिल करने वाला प्रदेश का पहला संभाग बना। यह संभव हुआ रीवा संभाग के कमिश्नर डॉ. अशोक कुमार भार्गव के कुशल निर्देशन से। मीजल्स एवं रूबेला टीकाकरण अभियान में शत-प्रतिशत उपलब्धि प्राप्त करने पर प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने कमिश्नर डॉ. अशोक कुमार भार्गव एवं उनकी पूरी टीम की सराहना की है। 
    कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. भार्गव ने इस उल्लेखनीय उपलब्धि पर संभाग के चारों जिलों के कलेक्टर्स, जिला पंचायत के सीईओ, क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य सेवायें, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, सिविल सर्जन, महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यक्रम अधिकारी और समस्त प्रत्यक्ष एवं परोक्ष रूप से सहयोग करने वाले अधिकारियों तथा कर्मचारियों को बधाई दी है। उन्होंने संभाग में अन्य योजनाओं में भी प्राप्त लक्ष्य की शत-प्रतिशत उपलब्धि हासिल करने के लिए प्रेरित किया है तथा कहा कि यदि अधिकारी शत-प्रतिशत उपलब्धि प्राप्त करने के लिए एक साथ संकल्पित हो जायें और प्रयत्न करें तो कोई भी कार्य मुश्किल नहीं है। मीजल्स रूबेला टीकाकरण अभियान में संभाग में लक्ष्य से अधिक 23 लाख 60 हजार 577 बच्चों को मीजल्स रूबेला के टीके लगाये गये। जबकि लक्ष्य 23 लाख 54 हजार 698 बच्चों के टीकाकरण का था। 
ऋण माफी योजना से कृषक सुनील पटेल हुए लाभान्वित "खुशियों की दास्तान" 
रीवा | 01-03-2019
जय किसान फसल ऋण माफी से रायपुर कर्चुलियान निवासी किसान सुनील पटेल को भी फायदा हुआ है। योजना के तहत उनका नौ हजार 831 रूपये का कर्ज माफ किया गया है। प्रमाण पत्र के रूप में किसान सम्मान पत्र मिलने पर उन्होंने अपनी खुशी व्यक्त की है। वह कहते हैं कि मुख्यमंत्री कमलनाथ किसान हितैषी हैं क्योंकि उन्होंने पद ग्रहण करते ही किसानों के ऋण माफी की प्रक्रिया को गंभीरता से लिया। उसी का नतीजा है कि ऋण माफी का प्रमाण पत्र आज हमारे हाथों में है। कृषक सुनील ने कहा कि मैं इस कार्य के लिये सरकार का आभार व्यक्त करता हूँ। सरकार ऋणमाफी के रूप में हम किसानों को सम्मानित कर रही है।
कर्मचारियों की समस्याओं का होगा त्वरित निराकरण - अपर कलेक्टर 
संयुक्त परामर्शदात्री समिति की बैठक संपन्न 
रीवा | 21-फरवरी-2019
 
 अपर कलेक्टर बी.के. पाण्डेय की अध्यक्षता में आयोजित संयुक्त परामर्शदात्री दात्री समिति की बैठक में विभिन्न कर्मचारी संगठनों द्वारा उठायी गयी समस्याओं के निराकरण का आश्वासन देते हुये अपर कलेक्टर ने कहा कि कर्मचारियों की समस्याओं का निराकरण पूरी तत्परता एवं संवेदनशीलता के साथ किया जायेगा। लेकिन इसके लिये आवश्यक है कि कर्मचारी भी अपना कार्य ईमानदारी एवं कर्तव्यनिष्ठा के साथ करें। उन्होंने कहा कि सभी जिला अधिकारी अपने कार्यालय में संयुक्त परामर्शदात्री समिति की बैठक नियमित रूप से आयोजित करें। बैठक में वन मंडलाधिकारी, उप संचालक रोजगार अनिल दुबे सहित अधिकारी एवं कर्मचारी संगठनों के कर्मचारी उपस्थित थे। 

 

निर्धारित समयावधि में भेजे जाये जांच प्रतिवेदन - कलेक्टर 
रीवा | 15-फरवरी-2019
कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने समस्त जिला अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वे प्राप्त शिकायतों की निर्धारित समयावधि में जांच कर आवेदक के कथन सहित जांच प्रतिवेदन भेजे। शिकायतों की जांच कराते समय यह ध्यान रखा जाय कि जिन अधिकारी कर्मचारियों की शिकायत हो उनसे जांच न करायी जाय। जिले में शत-प्रतिशत शिकायतों का निराकरण किया जाय। इस कार्य में शिथिलता क्षम्य नहीं होगी।
    कलेक्टर श्री श्रीवास्तव ने कहा है कि मुख्यमंत्री कार्यालय, सी.एम. हेल्पलाइन, लोकायुक्त, मानव अधिकार आयोग, महिला आयोग, अनुसूचित जाति आयोग, अनुसूचित जनजाति आयोग, पिछड़ावर्ग आयोग, विभिन्न मंत्रालय, विभागाध्यक्षों एवं कमिश्नर रीवा से प्राप्त शिकायतों का निराकरण निर्धारित समय सीमा में किया जाये। यदि किसी कारण से निर्धारित समय सीमा में उत्तर भेजना संभव न हो तो अंतरित उत्तर प्रेषित किया जाये। उसमें यह अनिवार्य रूप से उल्लेख किया जाय कि किस कारण से जांच पूर्ण नहीं हो पाई एवं अंतिम जांच प्रतिवेदन कब प्रेषित किया जायेगा। उन्होंने निर्देश दिया है कि प्रत्येक दिवस कार्यालय प्रारंभ होते ही 10.30 बजे से 11.30 बजे तक स्वयं जांच प्रकरणों की समीक्षा करेगे तो एक माह में लंबित शिकायतों का निराकरण करना संभव हो जायेगा तथा समय पर कलेक्टर कार्यालय में जांच प्रतिवेदन भेजना संभव हो जायेगा।

 

रीवा की सुपाड़ी कला के वैभव को मिला मध्यप्रदेश शासन के कैलेण्डर में स्थान "खुशियों की दास्तान" 
हस्तशिल्पियों में इस प्रोत्साहन से व्याप्त है खुशी शासकीय कैलेण्डर में दमकी रीवा की सुपाड़ी हस्तकला 
रीवा | 07-फरवरी-2019
0
 
 रीवा की अनूठी हस्तशिल्प कला सुपाड़ी के खिलौने पूरी दुनिया में रीवा का नाम रोशन कर रही है। सुपाड़ी के खिलौने, मूर्तियां, सुपाड़ी की छड़ी लोगों के सम्मान में दिये जाने वाले पसंदीदा उपहार बन चुके हैं। ये न सिर्फ रीवा और आसपास बल्कि पूरे देश व विदेशों में भी प्रसिद्ध हैं और इनकी मांग है। इस अनूठी हस्तशिल्प कला को जीवंत रखे हुये हैं। रीवा के कुछ कुंदेर परिवार जिसकी कई पीढ़ियाँ इस पुश्तैनी कार्य को वर्षों से करती आ रही हैं। कुछ कारीगरों का कहना है कि इस सुपाड़ी से मूर्तियाँ, खिलौने, छड़ी आदि बनाना उनकी कला है और कोशिश रहेगी कि ये कला निरंतर चलती रहे। उन्होंने बताया कि समय-समय पर प्रशासन द्वारा उन्हें हमेशा प्रोत्साहित किया गया तथा कई बार हस्तशिल्प प्रदर्शनी के माध्यम से देश के कई हिस्सों में जाने का मौका मिला। वर्ष 2019 के मध्यप्रदेश शासन के कैलेण्डर में रीवा जिले की सुपाड़ी कला के वैभव को प्रदर्शित किया गया है। इससे सुपाड़ी कला के हस्तशिल्पियों में बेहद खुशी है। दिल्ली में आयोजित एक राष्ट्रीय सम्मेलन में पूर्व राष्ट्रपति श्री शंकरदयाल शर्मा के द्वारा राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित स्व. राममिलन कुंदेर के पुत्र राकेश कुन्देर (लल्ली) का कहना है कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ के नेतृत्व में सरकार द्वारा हस्तशिल्पियों को प्रोत्साहित करने के लिए यह अच्छा कदम उठाया गया है। इससे हम शिल्पियों की कला का और अधिक प्रचार-प्रसार हो सकेगा। 

 

जय किसान फसल ऋण माफी योजना हम किसानों के लिये संजीवनी है (खुशियों की दास्तान) 
कोठी गांव के किसान समवेत स्वर में दे रहे हैं मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ को साधुवाद 
रीवा | 29-जनवरी-2019
 
 रीवा जिले के हुजूर तहसील का एक गांव है कोठी। जहाँ के किसान कहते हैं कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी द्वारा आरंभ की गयी जय किसान फसल ऋण माफी योजना हमारे लिये संजीवनी है। कमलेश तिवारी, रामशिरोमणि पटेल, राजदुलारी यादव जैसे बहुत से किसान बताते हैं कि हम वैशाख-जेठ की तपती दोपहरी या पूस-माघ की हाड़ कंपा देने वाली ठंड में भी अपने खेतों में काम करते हैं। बैंक से ऋण लेकर खाद-बीज खरीदकर फसल में डालते हैं मगर प्रकृति की एक मार से सब कुछ तहस-नहस हो जाता है। ऐसी स्थिति में हमें अपने खेतों से कुछ भी नहीं मिलता बल्कि हम बैंक के कर्जदार भी हो जाते हैं। 
    किसानों के इस दुख दर्द व परिस्थिति को समझा है हमारे मुख्यमंत्री जी ने जिन्होंने दो लाख रूपये तक का बैंक ऋण माफ करने की घोषणा की और हम सब किसान ऋण माफी के आवेदन भर रहे हैं। कोठी गांव के किसान शिव कुमार तिवारी, मनोज, बृजनन्दन पटेल, शांति देवी, शिवभान, रामलाल पटेल, धोखिया पटेल, कुसुम साकेत ऋण माफी के आवेदन करते हुए मुख्यमंत्री जी को कोटिश: धन्यवाद देते हुए कहते हैं कि हमारे सिर से कर्ज का बोझ हटाने का जो कार्य मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी ने किया है उसके लिये हम सभी कृतज्ञता ज्ञापित करते हैं। 

 


खेल भावना अपने जीवन में उतारे - मंत्री श्री पटेल
रोमांचक रहा राज्य स्तरीय बालीबाल प्रतियोगिता का फाइनल मैच

रीवा | 20-जनवरी-2019

 

प्रत्याशी का लेखा समाधान समुचित रूप से किया जाये - श्री नासिर खान 

रीवा | 07-जनवरी-2019
 विधानसभा निर्वाचन 2018 का अंतिम चरण के रूप में प्रत्याशियों का लेखा समाधान प्रतिवेदन तैयार कर अंतिम लेखा रिपोर्ट निर्वाचन आयोग के पास भेजनी है। समस्त विधानसभा क्षेत्रों में किसी भी प्रत्याशी ने निर्वाचन आयोग द्वारा व्यय की निर्धारित अधिकतम सीमा से अधिक व्यय नहीं किया है। अंतिम रूप से व्यय लेखा 10 जनवरी 2019 तक तैयार कर लिया जाये। उक्ताशय के निर्देश भारत निर्वाचन आयोग द्वारा रीवा एवं सेमरिया विधानसभा के लिए नियुक्त व्यय प्रेक्षक नासिर खान ने दिये। 
   बैठक में सिरमौर एवं त्योंथर के व्यय प्रेक्षक सुरेश बाबू, मनगवां एवं गुढ़ के व्यय प्रेक्षक विकास जोशी, मऊगंज एवं देवतालाब के व्यय प्रेक्षक एच.सी. वर्मा, जिला पंचायत के सीईओ मयंक अग्रवाल, अपर कलेक्टर एवं व्यय अनुवीक्षण समिति की नोडल अधिकारी इला तिवारी, समस्त रिटर्निंग अधिकारी, ए.ई.ओ. एवं प्रत्याशियों के एजेंट उपस्थित थे। 
   अपर कलेक्टर एवं व्यय समिति की नोडल अधिकारी इला तिवारी ने बताया कि बैठक में लेखा दलों द्वारा संधारित छाया प्रेषण रजिस्टर एवं अभ्यर्थियों द्वारा संधारित व्यय रजिस्टर का मिलान किया जायेगा तथा अंतर की स्थिति में अभ्यर्थी से स्पष्टीकरण लिया जाकर लेखा समाधान किया जायेगा। विवाद की स्थिति में जिला व्यय अनुवीक्षण समिति की अध्यक्षता में निराकरण किया जायेगा। उन्होंने बताया कि विधानसभा निर्वाचन में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों द्वारा निर्वाचन परिणाम घोषणा की तारीख से 30 दिवस की अवधि के अंदर उनका निर्वाचन व्यय लेखा जिला निर्वाचन अधिकारी के पास दाखिल किया जाना है। अत: लेखा समाधान तैयार किया जा रहा है।
मिजल्स रूबेला अभियान हेतु जिले में व्यापक तैयारियां प्रारंभ 
रीवा | 30-दिसम्बर-2018
  आगामी 15 जनवरी से मध्यप्रदेश सहित रीवा जिलों में भी मिजल्सरूबेला, टीकाकरण का विशेष अभियान प्रारंभ होने जा रहा है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर.एस. पांडे ने तत्संबंध में बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा अभियान के लिए शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग तथा अन्य विभागों के साथ अंतर विभागीय समन्वय बनाकर कार्यक्रम की जानकारी एवं क्रियान्वयन के लिए युद्ध स्तर पर कार्य किया जा रहा है। जिला स्तर पर प्रत्येक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में आशा कार्यकर्ताओं, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, शिक्षा विभाग से शिक्षकों, स्वयंसेवी संस्थाओं का अभियान के संदर्भ में उन्मुखीकरण का कार्य प्रारंभ है। 
बी.एल. ओ. एवं सुपरवाइजर की बैठक आज 
रीवा | 24-दिसम्बर-2018
फोटो निर्वाचक नामावली 2019 के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम हेतु जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) में विधानसभा क्षेत्र-74 के अन्तर्गत समस्त बी.एल.ओ. एवं पर्यवेक्षक की बैठक 24 दिसम्बर को दोपहर 2 बजे से आयोजित की गई है। तहसीलदार एवं सहायक निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी ने समस्त बी.एल.ओ. को बैठक में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने के निर्देश दिये हैं।
विधिक साक्षरता शिविर संपन्न 
रीवा | 11-दिसम्बर-2018
 
 जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री जे.के. वर्मा के मार्गदर्शन एवं सचिव श्री आर.पी. सोनकर के नेतृत्व में उज्जैनी अनाथालय रीवा में मानवाधिकार दिवस के अवसर पर विशेष कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में भारतीय मानवाधिकार एसोसिएशन के संभागीय अध्यक्ष, पैरालीगल वालेंटियर डॉ. रजनीश कांत मिश्र मानवाधिकार का संक्षिप्त परिचय देते हुए मानवाधिकार दिवस मनाए जाने के उद्देश्य व उसकी ऐतिहासिक पृष्ठ भूमि पर प्रकाश डाला। 
    मुख्य आतिथ्य उद्बोधन में श्री उमेश पांडव, विशेष न्यायाधीश, जिला न्यायालय ने कहा कि मानव अधिकार से तात्पर्य उन अधिकारों से है जो मानव के जीवन में समता, आजादी व गरिमा से संबंध रखते हैं और जो हमारे संविधान के भाग-03 में मौलिक अधिकारों के रूप में वर्णित है। उन्होंने कहा कि स्वच्छ जल, स्वच्छ भोजन, स्वच्छ पर्यावरण एवं अवैध गिरफ्तारी इत्यादि तमाम बातें मानव अधिकारों की श्रेणी में आती है  यदि प्रत्येक व्यक्ति अपने कर्तव्यों को निभाने में लापरवाही न करे तो किसी के मानवाधिकार का उल्लंघन नहीं होगा।
    कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि न्यायिक मजिस्ट्रेट श्री सुभाष सुनहरे ने कहा कि मौलिक अधिकार ही मानवाधिकार हैं और संविधान में अनुच्छेद 21 में स्पष्ट लिखित है कि कोई भी व्यक्ति की स्वतंत्रता अवैध रूप से नहीं छीनी जा सकती है। उन्होंने कहा कि मानव जीवन से तात्पर्य गरिमा मय जीवन से है न कि पशुवत जीवन से।
    जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री अभय कुमार मिश्रा ने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा समाज के कमजोर वर्गों को नि:शुल्क विधिक सहायता प्रदान करने और मानव अधिकारों की रक्षा करने हेतु एक सजग प्रहरी के रूप में कार्य करने की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग व राज्य स्तर पर मध्यप्रदेश मानवाधिकार आयोग का गठन किया गया है। यह मानवाधिकार की सुरक्षा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। डॉ. रमाशंकर द्विवेदी ने कहा कि समाज में प्रेम की कमी हो गई है और स्वार्थ की प्रमुखता हो गई है इस कारण मानव ही मानव की गरिमा इत्यादि मानवाधिकारों के संबंध में असंवेदनशील हो गया है इस कारण मानवाधिकार के उल्लंघन की घटनाएं बढ़ रही हैं। आज आवश्यकता इस बात की है कि हम अपने कर्तव्यों के प्रति सजग और जागरूक रहें ताकि कोई भी व्यक्ति हमारे मानवाधिकार का उल्लंघन न कर सके।
    भारतीय मानवाधिकार एसोसियेशन के प्रदेश प्रभारी श्री अजय चौधरी, प्रदेश संगठन सचिव श्री रामपाल नामदेव, प्रदेश विधि सचिव श्री प्रभुल्ल गुप्ता एवं संचालनकर्ता जिलाध्यक्ष श्री शैलेन्द्र तिवारी ने भी अपने-अपने वक्तव्य में मानवाधिकार के बारे में चर्चा करते हुए समाज में इसकी भूमिका व संघ की उपलब्धियों पर विस्तृत जानकारी संघ के सभी उपस्थित जन व आमजन को दी।
विश्व विकलांग दिवस 3 दिसम्बर को सामर्थ्य कार्यक्रम आयोजित होगा 
रीवा | 30-नवम्बर-2018
0
 
 सामाजिक न्याय विभाग की संयुक्त संचालक श्रीमती सुचिता तिर्की बेक ने बताया कि आगामी 3 दिसम्बर को विश्व विकलांग दिवस के अवसर पर सामर्थ्य कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। सामर्थ्य कार्यक्रम का आयोजन शासकीय श्रवण एवं दृष्टि बाधितार्थ उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बिछिया तोपखाना में आयोजित किया जायेगा।
    संयुक्त संचालक ने बताया कि सामर्थ्य कार्यक्रम आयोजित करने हेतु एक दिसम्बर को 11 बजे सामाजिक न्याय कार्यालय में बैठक आयोजित की गयी है।
अशासकीय वाहनों को भी कार्य में लगाया जायेगा 
रीवा | 24-नवम्बर-2018
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती प्रीति मैथिल नायक ने समस्त सेक्टर एवं जोनल मजिस्ट्रेट को निर्देश दिये हैं कि विधानसभा निर्वाचन 2018 के लिये शासकीय वाहनों की कमी के कारण निर्धारित दरों पर अशासकीय वाहनों को किराये से लिया जाये। 
    उन्होंने कहा कि विधानसभा निर्वाचन 2018 के दौरान शासकीय, अर्द्धशासकीय एवं अशासकीय वाहनों के किराये की दरों का निर्धारण किया गया था। उसी के अनुसार विधानसभा निर्वाचन 2018 के लिये वाहनों का किराया देय होगा। सेक्टर एवं जोनल मजिस्ट्रेट जिनके पास शासकीय वाहन, अनुबंधित वाहन उपलब्ध हैं वे तत्काल वाहन शाखा में वाहन दर्ज कराकर लॉगबुक प्राप्त करें। कार्य समाप्ति के पश्चात विधिवत वाहन को कार्य मुक्त करायेंगे। ऐसे सेक्टर एवं जोनल मजिस्ट्रेट दल जिनके पास शासकीय वाहन उपलब्ध नहीं हैं वे स्वत: वाहन की व्यवस्था अपने स्तर से अपनी सुविधानुसार करेंगे तथा वाहनों को वाहन शाखा में पंजीकृत कराकर लॉगबुक प्राप्त करेंगे। कार्य समाप्ति के पश्चात वाहन को विधिवत वाहन शाखा से कार्य मुक्त करायेंगे। 
सेमरिया विधानसभा के लिये नियुक्त मतदान दल कर्मियों का प्रशिक्षण स्थल परिवर्तित 
रीवा | 17-नवम्बर-2018
 
 
    विधानसभा निर्वाचन 2018 के परिप्रेक्ष्य में मतदान दलों के प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत विधानसभा क्षेत्र सेमरिया के मतदान दलों को आज 18 नवम्बर से दिया जाने वाला प्रशिक्षण अब ठाकुर रणमत सिंह महाविद्यालय में दिया जायेगा। पूर्व में यह प्रशिक्षण शासकीय विधि महाविद्यालय में आयोजित किया गया था। 
आदिवासी लोकनृत्य एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन 22 नवम्बर को 
रीवा | 17-नवम्बर-2018
 
विधानसभा निर्वाचन 2018 में अधिक से अधिक लोगों को मतदान के लिये जागरूक करने के उद्देश्य से कमिश्नर रीवा महेशचन्द्र चौधरी के निर्देशन में संभाग स्तरीय स्वीप गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। इसी श्रंखला में आगामी 22 नवम्बर को कृष्णा राजकपूर आडिटोरियम रीवा में आदिवासी लोकनृत्य एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम दोपहर 2 बजे से अपरान्ह 4 बजे तक आयोजित किया गया है। जिला संयोजक अनुसूचित जाति एवं जनजाति कार्य विभाग राजेन्द्र जाटव ने उक्त कार्यक्रम के लिये अधीनस्थ अधिकारियों एवं कर्मचारियों की ड्यूटी लगा दी है। उन्होंने अधिक से अधिक लोगों से उक्त कार्यक्रम में उपस्थिति की अपेक्षा की है। 
कलेक्टर ने सहायक राजस्व निरीक्षक एवं जल प्रदाय लाइनमैन को किया निलंबित 
रीवा | 08-नवम्बर-2018
 कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती प्रीति मैथिल नायक ने हनुमना के सहायक राजस्व निरीक्षक रमाशंकर मिश्रा एवं नगर परिषद हनुमना के जल प्रदाय लाइनमैन को आचार संहिता का उल्लंघन करने तथा हमेशा राजनैतिक गतिविधियों में संलिप्त रहने पर तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। निलंबन अवधि में सहायक राजस्व निरीक्षक श्री मिश्रा एवं जल प्रदाय लाइनमैन श्री मिश्रा का मुख्यालय कार्यालय संयुक्त संचालक नगरीय प्रशासन एवं विकास संभाग रीवा निर्धारित किया गया है। कलेक्टर ने निर्देश दिये हैं कि सहायक राजस्व निरीक्षक श्री मिश्रा प्रतिदिन अपनी उपस्थिति निर्धारित मुख्यालय में दर्ज करायेंगे। 
    कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती नायक ने बताया कि नगर परिषद हनुमना में सहायक राजस्व निरीक्षक रमाशंकर मिश्रा पिछले 36 वर्षों से पदस्थ हैं तथा जल प्रदाय लाइनमैन पिछले 22 वर्ष से पदस्थ हैं। वे हमेशा राजनैतिक गतिविधियों में संलिप्त रहते हैं। इनके द्वारा आचार संहिता का उल्लंघन करने पर दो कर्मचारियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है। 

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/