wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मोहित बुंदस ने किया स्ट्रॉग रूम का निरीक्षण 
डिंडोरी | 11-दिसम्बर-2018
0
 
 कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मोहित बुंदस ने सोमवार को विधानसभा क्षेत्र शहपुरा एवं डिण्डौरी के स्ट्रॉग रूम का निरीक्षण किया। इस अवसर पर प्रेक्षक श्री के. श्रीनिवास, अपर कलेक्टर श्री बी.डी. सिंह, रिटर्निंग आफिसर डिण्डौरी श्रीमति प्रीति यादव, रिटर्निंग ऑफिसर शहपुरा श्री अमित बम्होरिया, सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।
विधानसभा निर्वाचन की मतगणना 11 दिसंबर को होगी 
डिंडोरी | 30-नवम्बर-2018
 भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार डिण्डौरी जिले की दोनो विधानसभा क्षेत्र शहपुरा और डिण्डौरी की मतगणना 11 दिसंबर 18 को निर्धारित समय-सीमा में प्रारम्भ होगी।  
सारंगगढ़ में मतदाता जागरूकता का हस्ताक्षर अभियान 
डिंडोरी | 23-नवम्बर-2018
 
ग्राम सारंगगढ़ जिला डिण्डौरी में मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत हस्ताक्षर अभियान चलाकर मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है। जिससे डिण्डौरी जिले में अधिक से अधिक मतदाता अपने-अपने मतों का प्रयोग करें। इससे विधानसभा निर्वाचन 2018 में मतदान का प्रतिशत बढेगा। ग्राम सारंगगढ़ मे हस्ताक्षर अभियान के माध्यम से मतदाताओं को 28 नवम्बर 18 के दिन अनिवार्य रूप से मतदान करने को कहा जा रहा है।
सेक्टर मजिस्ट्रेट मतदान प्रक्रिया को विधिवत रूप से सम्पन्न कराए-सीईओ श्री यादव 
विधानसभा निर्वाचन के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेटों को दिया गया प्रशिक्षण 
डिंडोरी | 17-नवम्बर-201
जिला पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी श्री दिलीप कुमार यादव ने कहा कि विधानसभा निर्वाचन में सेक्टर मजिस्ट्रेट मतदान प्रक्रिया को स्वतंत्र और निष्पक्ष, तरीके से संपन्न करायेगें। सेक्टर मजिस्ट्रेट का दायित्व है कि वह मतदान केन्द्रों पर निर्वाचन संबंधी समस्त गतिविधियों और प्रक्रियाओ की लगातार मानीटरिंग करे। मुख्यकार्यपालन अधिकारी श्री यादव शनिवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में सेक्टर मजिस्ट्रेटों के प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर सामान्य प्रेक्षक श्री ए,ए, विश्वास, जिला पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी श्री दिलीप कुमार यादव, रिटर्निग आफिसर डिण्डौरी श्रीमति प्रीति यादव, सहित सभी अधिकारी उपस्थित थे। प्रशिक्षण मे प्रशिक्षको के द्वारा बताया गया कि विधानसभा निर्वाचन में माकपोल मतदान के निर्धारित समय से एक घंटा पूर्व प्रारम्भ किया जायेगा। मतदान अभिकर्ताओं को पूर्व मे इसकी सूचना दिया जाना अनिवार्य है। प्रशिक्षण में बताया गया कि माकपोल के समय कम से कम दो अभ्यर्थियो के मतदान अभिकर्ता का होना जरूरी है। माकपोल निर्धारित समय मे अभिकर्ताओं की उपस्थिति में सम्पन्न होगा। निर्धारित समय में अभिकर्ता उपस्थित नही होने पर 15 मिनट तक अभिकर्ताओं का इंतजार करना होगा। इसके बावजूद भी मतदान अभिकर्ताओ की उपस्थित नही होने पर पीठासीन अधिकारी की जिम्मेंदारी होगी कि वह माकपोल कराए और प्रातः 8 बजे से मतदान की प्रक्रिया प्रारंभ करे। 
      प्रशिक्षण कार्यक्रम मे बताया गया कि सेक्टर मजिस्ट्रेटो को भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निर्वाचन कार्य संपन्न कराना होगा। सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने दायित्वों का निर्वहन पूरी सतर्कता एवं निष्ठा के साथ पूरा करेगे। प्रशिक्षण के दौरान निर्वाचन आयोग के निर्देशों को पूरी गंभीरता से पालन करने को कहा गया। प्रशिक्षण मे बताया गया कि सेक्टर मजिस्ट्रेट को मतदान दिवस के एक दिन पूर्व मतदान केन्द्रों में पहुचना होगा। वह मतदान केंद्रों में मतदान शुरू होने के पूर्व माकपोल, ईव्हीएम, व्हीव्हीपैट, सीयू तथा बीयू की वर्किग सहित समस्त मतदान प्रक्रिया पर नजर रखेंगे और नियमित रूप से प्रतिवेदन देगें। जिसमें विधानसभा निर्वाचन संबंधी समस्त गतिविधियों को स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्वक सम्पन्न कराया जा सके। प्रषिक्षण कार्यक्रम में पीठासीन अधिकारी द्वारा बीयू, सीयू, एवं व्हीव्हीपीएटी, प्राप्त करने के पश्चात की जाने वाली कार्यवाही, पोलिंग बूथ पर माकपोल की कार्यवाही, मतदान की कार्यवाही, मतदान अधिकारियों के द्वारा मतदान की तैयारी के दौरान सीयू बीयू व्हीव्हीपीएटी के अवरोध/कठिनाईयों से निपटने हेतु संचालन-सुझाव के संबंध में जानकारी दी गई। 
व्यय लेखा प्रभारी के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त 
डिंडोरी | 02-नवम्बर-2018
 
 कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मोहित बुंदस ने विधानसभा निर्वाचन 2018 में व्यय लेखा प्रभारी/एईओ/एसएसटी/एफएसटी/व्हीएसटी/व्हीव्हीटी टीमों का प्रशिक्षण एवं रेट लिस्ट तैयार करने के लिए श्री अजय सामदेकर जिला पेंशन अधिकारी डिण्डौरी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। इसी प्रकार से श्री राहुल चौधरी संभागीय लेखा अधिकारी जल संसाधन विभाग एवं श्री मर्सकोले लेखा अधिकारी पीएमजीएसवाय को सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। 
 
 
 
 
 


 

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/