wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

सी-विजिल एप से प्राप्त शिकायतों के लिए बनाया गया कंट्रोल रूम 
100 मिनट के भीतर शिकायत पर होगी कार्यवाही 
बालाघाट | 15-मार्च-2019
लोकसभा चुनाव-2019 के दौरान सी-विजिल मोबाईल एप के माध्यम से प्राप्त शिकायतों पर 100 मिनट के भीतर संज्ञान लेकर कार्यवाही की जाना है। सी-विजिल मोबाईल एप के माध्यम से प्राप्त आचार संहिता के उल्लंघन संबंधी शिकायतों पर त्वरित कार्यवाही करने के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य के मार्गदर्शन में कलेक्ट्रेट कार्यालय के कक्ष क्रमांक-123 में कंट्रोल रूम बनाया गया है। ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के कार्यपालन यंत्री श्री के के गरेवाल को इस कंट्रोल रूम का प्रभारी अधिकारी बनाया गया है। कंट्रोल रूम में तकनीकी सेवायें देने के लिए ई-दक्ष केन्द्र के प्रबंधक श्री उमाशंकर पटले को नियुक्त किया गया है।
   कंट्रोल रूम के प्रभारी श्री गरेवाल ने बताया कि मोबाईल एप सी-विजिल के माध्यम से संपत्ति विरूपण न हटाये जाने संबंधी शिकायतें प्राप्त होने लगी है। कंट्रोल रूम में इंटरनेट सुविधा सहित चार कम्प्यूटर लगाये गये है और यह कंट्रोल लोकसभा चुनाव सम्पन्न होने तक 24 घंटे कार्य करता रहेगा। मोबाईल एप सी-विजिल के माध्यम से कोई भी व्यक्ति चुनाव आवार संहिता का उल्लंघन होने या चुनाव संबंधी अन्य शिकायतें फोटो एवं वीडियो के साथ कर सकता है। सी-विजिल एप से प्राप्त शिकायत कंट्रोल रूम के कम्‍प्यूटर के साथ ही राज्य निर्वाचन आयोग भोपाल एवं भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली के कम्प्यूटर में दिखाई देने लगती है और ऐसी शिकायतों पर 100 मिनट के भीतर कार्यवाही की जाना है।
09 मार्च को नेशनल लोक अदालत में समझौता योग्य 1307 प्रकरणों का होगा निराकरण 
बालाघाट | 09-मार्च-2019
 राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली एवं म.प्र. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जबलपुर के निर्देशानुसार एवं श्री आर.पी. गुप्त, जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं  अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, बालाघाट, के मार्गदर्शन में आज दिनांक 09 मार्च 2019 को नेशनल लोक अदालत का आयोजन हो रहा है।  इसके लिए जिले में  समस्त न्यायालयों एवं अन्य विभागों में नेशनल लोक अदालत प्रातः 10.30 बजे से आयोजित की जाएगी। श्री धीरेन्द्र सिंह, अपर जिला न्यायाधीश/सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, बालाघाट ने जानकारी में बताया कि जिले में होने वाली नेशनल लोक अदालत में 21 खंडपीठों का गठन किया गया है, जिसमें न्यायालयों में लंबित समझौता योग्य लगभग 1307 प्रकरणों को रखा जाएगा। वहीं लोक अदालत में लगभग 1700 प्रिलिटिगेशन प्रकरणों का निराकरण होना संभावित है। नगरपालिका निगम के प्रकरणों में संपत्ति कर, जल कर, एवं विद्युत प्रकरणों में शासन द्वारा नियमानुसार अधिक से अधिक छूट प्रदान की जा रही है। नेशनल लोक अदालत में न्यायालयों के आपराधिक, सिविल, विद्युत अधिनियम, श्रम, मोटर   दुर्घटना दावा, प्रिलिटिगेशन प्रकरण, निगोशिएबल इंस्टूमेंट के अंतर्गत चेक बांउस के प्रकरण, पारिवारिक विवादों के प्रकरण, ग्राम न्यायालय, तथा समस्त प्रकार के समझौता योग्य प्रकरणों का निराकरण किया जाएगा। नेशनल लोक अदालत में ऐसे प्रकरण नहीं रखे जायेंगे जो समझौता योग्य नहीं है। दोनों पक्षों की सहमति से प्रकरणों का निराकरण किया जायेगा, जिसकी कोई अपील नहीं होगी। दीवानी मामलों के प्रकरणों में जमा कोर्ट फीस नियमानुसार पक्षकारों को वापस की जाएगी। लोक अदालत के माध्यम से निपटाये गये मामलों में पक्षकारों के अमूल्य समय, श्रम एवं धन की बचत होगी। जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने जिले के नागरिकों से अपील की है कि वे 09 मार्च 2019 को आयोजित हो रही नेशनल लोक अदालत का लाभ लेते हुए सरल व सुगम तरीके से प्रकरणों का निपटारा करें।
जेल प्रहरी पदों के लिये "शारीरिक नाप-जोख एवं प्रवीणता टेस्‍ट" एक मार्च से 
बालाघाट | 01-03-2019
  जेल विभाग द्वारा जेल प्रहरी के पदों के लिये सफल अभ्‍यर्थियों की द्वि‍तीय चरण की परीक्षा "शारीरिक नाप-जोख एवं प्रवीणता टेस्‍ट" की जा रही है। प्रथम चरण में चयनित उम्‍मीदवारों का शारीरिक नाप-जोख एवं प्रवीणता टेस्‍ट मोतीलाल नेहरू स्‍टेडियम, पुलिस परेड ग्राउण्‍ड, भोपाल में एक मार्च से प्रारंभ होगा।  विस्‍तृत विवरण मध्‍यप्रदेश प्रोफेशनल एग्‍जामिनेशन बोर्ड, भोपाल की वेबसाइट www.peb.mp.gov.in पर उपलब्‍ध है। क्‍वालिफाइड अभ्‍यर्थी वेबसाइट पर उपलब्‍ध प्रपत्रों को डाउनलोड कर नियत तिथि पर आवश्‍यक दस्‍तावेजों एवं जानकारी सहित इस टेस्‍ट के लिये उपस्थित हो सकते हैं।
    मध्‍यप्रदेश प्रोफेशनल एग्‍जामिनेशन बोर्ड, भोपाल की जेल प्रहरी भर्ती  के लिये ऑनलाइन लिखित परीक्षा 29, 30 सितंबर तथा 1, 3 और 4 अक्‍टूबर, 2018 को आयोजित की गई थी।  परीक्षा परिणाम 11 जनवरी, 2019 को घोषित हुआ।
    जेल प्रहरी के 798 पदों के लिये लिखित परीक्षा में लगभग एक लाख 13 हजार अभ्‍यर्थी शामिल हुए थे, जिनमें से 8 हजार 150 अभ्‍यर्थियों को द्वितीय चरण की परीक्षा के लिए पात्र पाया गया है।  द्वितीय चरण में शारीरिक नाप-जोख एवं प्रवीणता टेस्‍ट होना है। इस टेस्ट में योग्‍य पाए जाने वाले अभ्‍यर्थियों में से पी.ई.बी. अंतिम चयन सूची जारी करेगा। इसके बाद जेल विभाग द्वारा प्रहरी के पद पर नियुक्ति दी जाएगी।
किसान ऋण माफी के पहले 6 घंटे में एक लाख से अधिक किसानों के प्रकरण स्वीकृत 
बालाघाट | 21-फरवरी-2019
मध्यप्रदेश आगामी 23 फरवरी तक 25 लाख 5 हजार किसानों के ऋण माफी के अंतिम दावे स्वीकृत करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। स्वीकृतियाँ जारी करने का कार्य दिन के साथ रात में भी किया जा रहा है। जय किसान फसल ऋण योजना में कलेक्टर स्तर से ऋण माफी की स्वीकृतियाँ पोर्टल पर शुरू हो गई हैं। यह सुविधा शुरू होने के पहले 6 घंटे में आज एक लाख 284 किसानों के अंतिम दावा (फाइनल क्लेम) प्रकरण स्वीकृत हो गए। इन किसानों के 245 करोड़ 19 लाख रुपये के ऋण माफी दावा प्रकरण स्वीकृत हुए हैं। आगामी 25 फरवरी से एक मार्च की अवधि में प्रदेश भर में तहसीलवार कार्यक्रमों में 25 लाख किसानों के ऋण खातों में राशि जमा कर दी जायेगी।
विधानसभा उपाध्यक्ष श्री हिना कावरे का 15 फरवरी को बालाघाट आगमन 
बालाघाट | 15-फरवरी-2019
 मध्यप्रदेश विधानसभा की उपाध्यक्ष सुश्री हिना कावरे का 15 फरवरी को बालाघाट आगमन हो रहा है। सुश्री कावरे 15 फरवरी को छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस से प्रातः 6:00 बजे गोंदिया पहुंचेंगी और वहां से प्रातः 7:00 बजे सोनपुरी किरनापुर पर पहुंचेंगी। दोपहर 12 बजे वे ब्राइट केरियर इंग्लिश स्कूल वार्षिक उत्सव में शामिल होंगी और दोपहर एक बजे शासकीय महाविद्यालय किरनापुर के वार्षिक उत्सव में शामिल होंगी। दोपहर 2.30 बजे वे ग्राम बुढ़ी, 3.30 बजे ग्राम डूंडासिवनी, अपरान्ह 4.30 बजे ग्राम निम्देवाड़ा, शाम 5 बजेग्राम कुंडे, 5.30 बजे ग्राम करियादंड, 6.30 बजे ग्राम सुसवा, रात्री 7 बजे ग्राम माटे में आयोजित स्वगत कार्यक्रम में शामिल होंगी एवं रात्री 7.30 बजे ग्राम सोनपुरी किरनापुर पहुंचेंगी।
गाँव की बेटी, प्रतिभा किरण और विक्रमादित्य योजना छात्रवृत्ति आवेदन की तिथि बढ़ी 
बालाघाट | 07-फरवरी-2019
 
 शैक्षणिक सत्र 2018-19 में गाँव की बेटी, प्रतिभा किरण एवं विक्रमादित्य योजना की छात्रवृत्ति के ऑनलाइन आवेदन की तिथि में संशोधन किया गया है। अब विद्यार्थियों के लिये नवीन/नवीनीकरण की ऑनलाइन तिथि को बढ़ाकर 10 फरवरी तथा भुगतान की तिथि 20 फरवरी की गयी है।
     उल्लेखनीय है कि उच्च शिक्षा मंत्री श्री जीतू पटवारी के संज्ञान में यह बात आयी थी कि इन योजनाओं में ऑनलाइन भुगतान चार्ट के परीक्षण पर प्रदेश के 29 जिलों द्वारा इन योजनाओं में कुल 1406 ऑनलाइन आवेदन पर निरंक कार्यवाही दर्शाई गयी थी। इन योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक विद्यार्थियों को मिल सके, इसके लिये श्री पटवारी ने निर्देश दिये कि सभी महाविद्यालयों में अध्ययनरत गाँव की बेटी, प्रतिभा किरण और विक्रमादित्य योजना से संबंधित विद्यार्थियों को सूचित कर निर्धारित समय.सीमा में ऑनलाइन आवेदन की कार्यवाही पूर्ण करें। साथ ही, सभी प्राचार्य को भी छात्रवृत्ति योजनाओं के पात्र विद्यार्थियों को ऑनलाइन भुगतान की प्रक्रिया 20 फरवरी, 2019 तक अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिये गये। निर्धारित समय-सीमा में ऑनलाइन भुगतान न होने पर सम्पूर्ण जिम्मेदारी महाविद्यालय के प्राचार्य की होगी।
नवोदय विद्यालय में धूमधाम से मनाया गया गणतंत्र दिवस 
बालाघाट | 29-जनवरी-2019
 जवाहर नवोदय विद्यालय, वारासिवनी में 70 वॉ गणतंत्र दिवस बड़े उत्साह एवं उमंग के साथ मनाया गया। जिसमें प्रातः 7.30 बजे विद्यालय प्राचार्या श्रीमति पूनम राज शर्मा द्वारा झण्डा वंदन तथा परेड निरीक्षण समस्त छात्र/छात्राओं, कर्मचारियों तथा ग्रामीणजनों की उपस्थिति में किया। 
    इसके उपरांत एनसीसी एवं एनएसएस तथा विद्यालय के छात्र/छात्राओं द्वारा मार्च पास्ट किया गया। कक्षा-छटवीं, सातवी एवं 9वी की छात्राओं द्वारा पीटी नृत्य, कक्षा-सातवी एवं नवमीं की छात्राओं द्वारा सुवा (छत्तीसगढ़ी लोक नृत्य) की प्रस्तुती दी गई। कु. जिया जैन कक्षा-नवमीं द्वारा देशभक्ति से ओतप्रोत कविता का वाचन किया गया। मा. सम्मान कक्षा-सातवी एवं कु. रेखा बिसेन कक्षा-बारहवीं द्वारा देशभक्ति एवं गणतंत्र दिवस के बारे विस्तार से हिन्दी में एवं मा. नीरज कक्षा-ग्यारहवीं ने अंग्रेजी में भाषण प्रस्तुत किया। विद्यालय के प्रशिक्षित स्नात्कोत्तर शिक्षक-अर्थशास्त्र श्री रणबीर सिंह द्वारा देश के प्रति कर्तव्य एवं अधिकारों की विस्तृत जानकारी छात्र/छात्राओं को दी गई। 
    विद्यालय के उप प्राचार्य श्री उत्तम प्रसाद द्वारा देशभक्ति गीत के गायन की प्रस्तुति दी तथा गणतंत्र दिवस के महत्व पर सविस्तार प्रकाश डाला गया। विद्यालय प्राचार्या श्रीमति पूनम राज शर्मा द्वारा गणतंत्र दिवस के महत्व के बारे में विस्तृत जानकारी छात्र/छात्राओं को दी एवं बताया कि जीवन में नियमों का पालन करना ही देशभक्ति होती है। विद्यालय के 136 छात्र/छात्रायें जिला स्तर के सांस्कृतिक कार्यक्रम में तथा 64 छात्र/छात्रायें वारासिवनी के गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में अपनी प्रस्तुति देने हेतु उपस्थिति दी। विद्यालय के प्रशिक्षित स्नात्कोत्तर शिक्षक- गणित श्री अरविन्द जायसवाल द्वारा प्राचार्या, उप प्राचार्य, समस्त शिक्षक, शिक्षकेत्तर कर्मचारी तथा छात्र एवं छात्राओं का आभार व्यक्त किया गया। कार्यक्रम का संचालन श्री दीपेश जैन प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक-हिन्दी द्वारा किया गया।

 

लोक सभा चुनाव के लिए दिल्ली में आयोजित हुई राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स की कार्यशाला
जिले के तीन मास्टर ट्रेनर्स हुए शामिल
बालाघाट | 20-जनवरी-2019

 

भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली द्वारा लोक सभा  सामान्य निर्वाचन 2019 की तैयारी के अंतर्गत स्टेट लेवल मास्टर ट्रेनर्स का प्रशिक्षण आई आई आई डी ई एम द्वारका सेक्टर 13  नई दिल्ली के प्रशिक्षण केंद्र पर दिनांक 18 एवं 19 जनवरी 2019 को दो दिवस के लिए आयोजित किया गया था। जिसमें बालाघाट जिले से श्री आर एस बैस , श्री शरद खंडेलवाल एवं श्री ए के उपाध्याय ने अपनी सहभागिता दर्ज की। प्रशिक्षण के दौरान विधानसभा निर्वाचन 2018 के संबंध में एवं इनके अनुभव तथा आने वाली समस्याओं पर विस्तार से चर्चा की गई। इस प्रशिक्षण में विशेष रूप से पोलिंग पर्सनल्स, पोलिंग बूथ , पोल डे व्यवस्था, ईवीएम एवं वीवीपेट  की कार्यप्रणाली एवं इसके द्वारा की जाने वाली काउंटिंग की प्रक्रिया पर चर्चा की गई। ईवीएम की एफएलसी से लेकर मतगणना की समस्त कार्य प्रणाली तक विस्तार से नेशनल लेवल मास्टर ट्रेनर श्री अतीक कुरैशी, श्री जोशी, श्री यादव एवं श्री दीक्षित द्वारा जानकारी दी गई। बालाघाट से उपस्थित हुए सभी मास्टर ट्रेनर्स ने अपने जिले से संबंधित अपने अनुभव  को राज्य से आए विभिन्न जिलों के मास्टर ट्रेनर्स के साथ शेयर किया। ईवीएम की हैंडसोन प्रैक्टिस भी कराई गई निर्वाचन के दौरान मास्टर ट्रेनर्स की सेवाओं को अत्यंत महत्वपूर्ण निरूपित किया गया।मध्य प्रदेश राज्य से आए सभी मास्टर ट्रेनर्स के द्वारा सम्मान जनक मानदेय शीघ्र प्रदान करने हेतु भारत निर्वाचन आयोग को पत्र प्रेषित किया गया।

 

 

 

09 मार्च को उपभोक्ता विवादों के निराकरण के लिए वृहद लोक अदालत 

बालाघाट | 07-जनवरी-2019
 उपभोक्ता विवाद प्रतितोषण के अंतर्गत प्रदेश में लंबित प्रकरणों के निराकरण के लिए वृहद लोक अदालत का आयोजन 9 मार्च को जिला और प्रदेश स्तर पर किया जाएगा। रजिस्ट्रार म.प्र. राज्य उपभोक्ता विवाद प्रतितोषण आयोग के अनुसार राज्य उपभोक्ता विवाद प्रतितोषण आयोग भोपाल एवं प्रदेश के जिला उपभोक्ता विवाद प्रतितोषण फोरमों में लम्बित प्रकरणों की संख्या को देखते हुए, राज्य उपभोक्ता आयोग एवं प्रदेश के जिला उपभोक्ता फोरम कार्यालयों में 9 मार्च 2019 को वृहद लोक अदालतें लगायी जायेगी।
     राज्य उपभोक्ता आयोग में विचाराधीन प्रकरणों के संबंध में लोक अदालत की कार्यवाही आयोग के भोपाल कार्यालय तथा जिला उपभोक्ता फोरम में विचाराधीन प्रकरणों के संबंध में लोक अदालत की कार्यवाही संबंधित जिला फोरम के जिला कार्यालय में संचालित की जायेगी। इस वृहद लोक अदालत में प्रकरणों के निराकरण के इच्छुक पक्षकार/अधिवक्ता से माह जनवरी-फरवरी 2019 में ''''प्री-सिटिंग'''''''' की जायेगी। इस संबंध में जिला उपभोक्ता फोरमों को भी निर्देश जारी कर दिये गये हैं। सभी पक्षकार व अधिवक्ता से लोक अदालत के माध्यम से अपने विचाराधीन उपभोक्ता प्रकरणों के निराकरण में सहयोग करने की अपील की गयी है।
समेकित बाल संरक्षण योजनांतर्गत दिया गया जिला स्तरीय प्रशिक्षण 
बालाघाट | 30-दिसम्बर-2018
 
 कार्यालय जिला कार्यक्रम अधिकारी (महिला एवं बाल विकास विभाग) बालाघाट की ओर से दिनांक 27 दिसंबर 2018 को कार्यालय कलेक्टर के सभा कक्ष (प्रथम तल) में किशोर न्याय (बालकों की देखरेख एवं संरक्षण) अधिनियम 2015 एवं लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम 2012 विषय पर की जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। 
    प्रशिक्षण में श्रीमति लीना चौधरी (जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग), सुश्री वंदना धुमकेती (सहायक संचालक महिला एवं बाल विकास विभाग), बाल कल्याण समिति से श्रीमति साधना शुक्ला (अध्यक्ष) एवं समस्त सदस्य, किशोर न्याय बोर्ड से श्रीमति नमिता चिले (सदस्य) श्री कुलदीप वैश (सहायक जिला लोक अभियोजन अधिकारी कटंगी) एवं श्री शिवाजी सिंह भदौरिया (सहायक जिला लोक अभियोजन अधिकारी बालाघाट) श्री विनोद बरमैया (सामाजिक कार्यकर्ता, आईसीपीएस बालाघाट), श्री नीरज स्वामी (आउटरीच कार्यकर्ता आईसीपीएस बालाघाट), श्री आशीष सिंगौर (आउटरीच कार्यकर्ता आईसीपीएस बालाघाट), श्री दुर्गेश ठाकुर (परामर्शदाता) विशेष किशोर पुलिस इकाई, बाल कल्याण अधिकरी, चाईल्ड लाईन, बालगृह, खुला आश्रय गृह के प्रतिनिधि एवं महिला पर्यवेक्षक एवं पैरालीगल वालंटियर आदि उपस्थित थे। 
दीनी में खनिज विभाग के अमले ने जप्त की 45 ट्राली रेत 
बालाघाट | 24-दिसम्बर-2018
कलेक्‍टर बालाघाट के निर्देश पर में जिले में खनिजों के अवैध उत्‍खनन, परिवहन एवं भंडारण के विरूद्ध खनिज विभाग के अमले द्वारा लगातार कार्यवाही की जा रही है। इसी तारतम्‍य में दिनांक 18 दिसंबर 2018 को ग्राम दीनी में ग्राम पंचायत को स्‍वीकृत रेत खदान पर अवैध भंडारण किये जाने की शिकायत प्राप्‍त होने पर खनिज अधिकारी सुश्री आशालता वैध के मार्गदर्शन में कार्यवाही की गई। ग्राम दीनी में वैनगंगा नदी के किनारे खनिज रेत का अवैध भंडारण जप्‍त किया गया और मौके पर लगभग 45 ट्रेक्‍टर टाली रेत जप्‍त कर ग्राम सरपंच की सुर्पुदगी में दिया गया है। जप्त की गई इस रेत का नियमानुसार विक्रय किया जावेगा।
   जिले में खनिज रेत के अवैध परिवहन पर भी लगातार कार्यवाही की जा रही है। जिसमें ग्राम गायखुरी से वाहन क्रमांक एमपी-50-ए-2622 को खनिज रेत का अवैध परिवहन करते पाये जाने पर जप्‍त किया गया है। इसके साथ ही ग्राम खोलवा (भरवेली) से एमपी-50-ए-4742, ग्राम गढ़ी तह. बैहर से वाहन क्रमांक  एमपी-50-ए-7376 को रेत के अवैध परिवहन में हालौन नदी से जप्‍त किया गया है। ग्राम भटेरा तह. बालाघाट से बिना नं. के न्‍यू पॉवरटेक ट्रेक्टर एवं ग्राम सरेखा (बालाघाट) से एमपी-50-ए-9737 को जप्‍त कर म.प्र. गौण खनिज नियम 1996 के तहत् प्रकरण कायम किये गये है। यह कार्यवाही खनिज निरीक्षक दिवाकर चतुर्वेदी, महेन्‍द्र मसराम, श्रीमति कंचना दाण्‍डेकर एवं खनि सर्वेयर दुर्गेश डहेरिया एवं खनिज अमले द्वारा की गई है। जिले में खनिजों के अवैध उत्‍खनन, परिवहन एवं भंडारण के विरूद्ध लगातार कार्यवाही की जा रही है।
वैध मतो का छठा हिस्सा नहीं मिलने पर होगी जमानत राशि जप्त 
बालाघाट | 11-दिसम्बर-2018
 
 भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार चुनाव लड़ रहे वे सभी उम्मीदवार अपनी निक्षेप राशि या सुरक्षा निधि गंवा बैठेंगे जिन्हें अपने निर्वाचन क्षेत्र में कुल डाले गये वैध मतों के छठवें हिस्से से कम या बराबर मत प्राप्त होंगे। 
    आयोग के निर्देशों के मुताबिक कुल वैध मतों के 16.66 प्रतिशत अथवा छठवें हिस्से से कम या बराबर मत मिलने पर उम्मीदवार द्वारा नाम निर्देशन पत्र के साथ जमा की गई निक्षेप राशि जप्त कर ली जायेगी। इस राशि को उसे वापस नहीं किया जायेगा। आम बोलचाल की भाषा में इसे जमानत जप्त हो जाना कहते हैं। 
     निर्वाचन आयोग के मुताबिक विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 10 हजार रूपए और अनुसूचित वर्ग के प्रत्याशियों को 5 हजार रूपए की सुरक्षा निधि नामजदगी का पर्चा दाखिल करते वक्त जमा करानी होती है।  व्यवस्था यह है कि उम्मीदवार यदि अपने विधानसभा क्षेत्र में पड़े कुल वैध मतों का 16.66 प्रतिशत हिस्सा (छठवां हिस्सा) भी हासिल न कर सके तो फिर उसके लिए अपनी यह जमानत राशि बचाना मुमकिन नहीं रह जाता।
08 दिसम्बर 2018 को आयोजित होगी नेशनल लोक अदालत 
बालाघाट | 30-नवम्बर-2018
राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली एवं म.प्र. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जबलपुर के निर्देशानुसार एवं जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, बालाघाट, के मार्गदर्शन में दिनांक 08 दिसम्बर 2018 को नेशनल लोक अदालत का आयोजन होगा। इसके लिए जिले में समस्त न्यायालयों एवं अन्य विभागों में नेशनल लोक अदालत प्रातः 10.30 बजे से आयोजित की जाएगी।
     श्री धीरेन्द्र सिंह, अपर जिला न्यायाधीश/सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, बालाघाट ने जानकारी में बताया कि जिले में होने वाली नेशनल लोक अदालत में लगभग 19 खंडपीठों का गठन किया जाएगा, जिसमें न्यायालयों के लगभग 1500 प्रकरणों को रखा जाएगा। वहीं लोक अदालत में हजारों की संख्या में प्रिलिटिगेशन प्रकरणों का निराकरण होना संभावित है। नगरपालिका निगम के प्रकरणों में संपत्ति कर, जल कर, एवं विद्युत प्रकरणों में शासन द्वारा नियमानुसार अधिक से अधिक छूट प्रदाय की जाएगी। नेशनल लोक अदालत में न्यायालयों के आपराधिक, सिविल, विद्युत अधिनियम, श्रम, मोटर दुर्घटना दावा, प्रिलिटिगेशन प्रकरण, निगोशिएबल इंस्टूमेंट के अंतर्गत चेक बाउंस के प्रकरण, पारिवारिक विवादों के प्रकरण, ग्राम न्यायालय, तथा समस्त प्रकार के समझौता योग्य प्रकरणों का निराकरण किया जाएगा।
     नेशनल लोक अदालत में ऐसे प्रकरण नहीं रखे जायेंगे जो समझौता योग्य नहीं है। इसके अलावा कंज्यूमर फोरम से संबंधित प्रकरण, किशोर न्याय बोर्ड के प्रकरण, दुरभि संधि द्वारा अनुचित माध्यम के किए गये प्रकरण लोक अदालत में शामिल नहीं किये जाएंगे। दोनों पक्षों के तालमेल से प्रकरणों का निराकरण किया जायेगा, जिसकी कोई अपील नहीं होगी। दीवानी मामलों के प्रकरणों में जमा कोर्ट फीस नियमानुसार पक्षकारों को वापस की जाएगी। लोक अदालत के माध्यम से निपटाये गये मामलों में पक्षकारों का अमूल्य समय एवं धन की बचत होगी। जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने जिले के नागरिकों से अपील की है कि वे 08 दिसम्बर 2018 को आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत का लाभ लेते हुए सरल व सुगम तरीके से प्रकरणों का निपटारा करें।
मतदान दलों के लिए अधिग्रहित बसों की उत्कृष्ट स्कूल के मैदान में पार्किंग 
उत्कृष्ट स्कूल के मैदान में चालक परिचालकों को डाकमत पत्र से मतदान की सुविधा 
बालाघाट | 24-नवम्बर-2018
 
 मतदान दलों को मतदान केन्द्रों तक ले जाने एवं वापस लाने के लिए अधिग्रहित किये गये वाहनों को 25 नवंबर को शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय बालाघाट के मैदान में खड़ा कराया जायेगा। विधानसभा चुनाव-2018 के लिए बालाघाट जिले में कुल 528 बसों का अधिग्रहण किया गया है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री डी व्ही सिंह ने अधिग्रहित बसों के चालक-परिचालकों के डाकमत पत्र से मतदान के लिए उत्कृष्ट विद्यालय बालाघाट के मैदान में मतपेटी लगाने के निर्देश दिये है। अधिग्रहित वाहनों के चालक परिचालकों से कहा है कि वे डाकमत पत्र से अपना मतदान अवश्य करें।
     जिला परिवहन अधिकारी श्री आर एस चिकवा ने बताया कि चुनाव कार्य में लगे डाकमत पत्र के लिए आवेदन करने वाले सभी चालक परिचालकों को डाकमत पत्र उपलब्ध कराया जा रहा है। मतदान दलों को मतदान केन्द्रों तक ले जाने के लिए 25 नवंबर को शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय बालाघाट के मैदान में बसों की पार्किग व्यवस्था की गई है। उत्कृष्ट विद्यालय बालाघाट के मैदान में चालक-परिचालकों को डाकमत पत्र से मतदान के लिए विधानसभा क्षेत्र वार 6 मतपेटियां लगाई जा रही है। सभी चालक परिचालक को डाकमत पत्र से अपना मतदान अवश्य करने कहा गया है।
 


 

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/