wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

कलेक्टर ने किया अम्बाह विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्रो का निरीक्षण 
व्यवस्थाएं सुव्यवस्थित करने के निर्देश 
मुरैना | 15-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
 
 
    कलेक्टर श्री भारत यादव ने शुक्रवार को अम्बाह विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। अधिकारियों को मतदान संबंधी सभी व्यवस्थाएं समय पर सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने वल्नेरेबल मतदान केन्द्रो पर विशेष ध्यान देने को कहा। उन्होंने कहा इन केन्द्रो पर क्षेत्र के थाना प्रभारी का मोबाइल नंबर अंकित  होना चाहिए। मतदान में अव्यवस्था फेलाने वाले के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी।
    कलेक्टर श्री यादव ने शासकीय माध्यमिक विद्यालय रिठौना, शासकीय माध्यमिक विद्यालय पलु का पूरा, प्राथमिक शाला और माध्यमिक शाला भवन रुअर, महात्मा लोचनदास उत्कृष्ट माध्यमिक विद्यालय का निरिक्षण किया । उनके साथ पुलिस अधीक्षक श्री अमित सांघी, जिला परियोजना समन्वयक भी मौजूद थे।
उन्होंने कहा विद्यालयों में बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने के प्रयास करें।बच्चों की उपस्थिति ब्लैकबोर्ड पर लिखें। मध्यान भोजन समय पर दिया जाये। इसमें कोई अव्यवस्था न हो। साथ ही पेयजल, साफ सफाई का भी ध्यान रखें। इसके साथ साथ मतदान केन्द्रो तक पहुच मार्ग में किसी प्रकार का अतिक्रमण होने पर तुरंत हटायें।
    उन्होंने ग्रामीणों को बताया की मतदान करना हमारा अधिकार है। सभी को जागरूक होकर मतदान में भाग लेना है। यह भी महत्वपूर्ण है की मतदान शांतिपूर्ण तरीके से हो। इसमें ग्रामवासियों की अहम् भूमिका है। इसलिए सभी चुनाव को सफल बनाने में अपना सहयोग करें।
बाजरा फसल को टिड्डा एवं बिलास्टर कीट के प्रकोप से बचाने के लिए कृषकों को सलाह 
मुरैना | 13-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
 
    कृषि विभाग के मैदानी अमले ने खेतों का निरीक्षण करने के पश्चात बताया है कि बाजरा फसल पर टिड्डा (ग्रासहापर) एवं विलास्टल बीटल (चौचिल)  नामक कीट का प्रकोप देखा है।
    कृषि वैज्ञानिकों ने  बाजरा की फसल को इस कीट प्रकोप से बचाने के लिए कृषकों को सलाह दी है। कि वे रात्रि में खेत क मेड़ों पर प्रकाशप्रपंच का उपयोग करें। टिड्डा (ग्रासहापर) होने पर निम्न रसायनों का 500 से 600 लीटर पानी में घोल बनाकर फसलों पर छिड़काव करें। कार्वो सल्फयूरान 35 ई.सी. 1000 मिली लीटर प्रति हेक्टेयर, प्रपेनोफास 40 प्रतिशत प्लस साइफर मेथ्रिन 4 प्रतिशत 1000 से 1250 मिली लीटर प्रति हेक्टेयर, कार्वोरिल 5 प्रतिशत, चूर्ण 20 से 25 कि.ग्रा. प्रति हेक्टेयर एवं ऐसीफेट 75 एस.पी. 500 ग्रा. प्रति हेक्टेयर से छिड़काव करें।
    कृषि उपसंचालक ने बताया  कि बाजरा फसल पर टिड्डा (ग्रासहापर) एवं विलास्टल बीटल (चोचिल) से 10 से 15 प्रतिशत तक नुकसान पाया गया है। अतिवर्षा से तिल फसल 40 से 50 प्रतिशत नुकसान हुआ। पिछले दिनों कृषि वैज्ञानिक डॉ. एस.पी. सिंह, डॉ. अशोक सिंह, डॉ. जे.सी. गुप्ता, उप संचालक कृषि श्री पी.सी. पटेल, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी विकास खण्ड जौरा, पहाडगढ़, कैलारस एवं संबंधित क्षेत्र के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी द्वारा संयुक्त रूप से खेतो का निरीक्षण कलेक्टर श्री भरत यादव ने निर्देश पर किया।
स्वीप की नोडल अधिकारी ने महाविद्यालयों के प्राचार्यों को दिये आवश्यक निर्देश 
मुरैना | 08-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
   
 
   आगामी विधानसभा निर्वाचन को ध्यान में रखते हुए स्वीप की नोडल अधिकारी एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सुश्री सोनिया मीणा ने आज कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में महाविद्यालयों की प्राचार्यो को निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि महाविद्यालयों में एनएसएस एवं एनसीसी के प्रभारी अधिकारी केम्पस अम्बेसडर को स्वीप प्रगति विधियों के संबंध में विस्तृत रूप से जानकारी दी जाये। सभी महाविद्यालयों में स्वीप अंतर्गत किये जाने वालों कार्यों एवं गतिविधियों के कार्यक्रम आयोजित किये जाये। 
 
   स्वीप के तहत इवीएम व वीवीपीएटी का प्रदर्शन समस्त विकासखण्डों पर किया जा रहा है। जिसमें जौरा, कैलारस, सबलगढ़, पहाडगढ़ मुरैना, अम्बाह और पोरसा के विभिन्न स्कूलों एवं कॉलेजों में छात्र-छात्राओं को कैसे करें अपना मतदान के संबंध में जानकारी प्रदान की जा रही है।
सोनोग्राफी सेन्टरों का प्रतिमाह औचक निरीक्षण किया जाये - कलेक्टर 
मुरैना जिले के लोग सीमावर्ती जिलों में भ्रूण परीक्षण न करावे, उन जिलों के अधिकारियों से करेंगे चर्चा 
मुरैना | 06-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
  
 
     कलेक्टर श्री भरत यादव ने कहा है कि सोनोग्राफी सेन्टरों का प्रतिमाह औचक निरीक्षण किया जाये। जिले में 16 सोनोग्राफी सेन्टर संचालित है। इसके अलावा गुप्त रूप में अन्य स्थानों पर भी सोनोग्राफी सेन्टर संचालन करते पाये जा सकते है। अगर ऐसे सोनोग्राफी सेन्टरों पर गुप्त रूप से भ्रूण परीक्षण करना पाया जाता है तो उनके खिलाफ नियमानुसार दण्डात्मक कार्रवाई की जाना सुनिश्चित करें। 
    कलेक्टर श्री यादव बुधवार को अपने कार्यालय कक्ष में पीसीएण्ड पीएनडीटी एक्ट पर गठित सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. व्ही.के.गुप्ता, सिविल सर्जन सहित समिति के सदस्य गण उपस्थित थे। 
    बैठक में कलेक्टर ने कहा कि जिला मुख्यालय पर 14 और जौरा में 2 सोनोग्राफी सेन्टर संचालित है, इसके साथ अम्बाह और सबलगढ में भी एक-एक सोनोग्राफी सेन्टर का प्रस्ताव शासन को भेजे। कलेक्टर ने कहा कि सोनोग्राफी सेन्टरों पर भ्रूण परीक्षण न हो, इसके लिए जिले के सीमावर्ती जिलों के अधिकारियों से बैठक लेकर समीक्षा करेंगे। भ्रूण परीक्षण को रोकने के लिए सख्ती से पालन हो। 
    कलेक्टर श्री यादव ने कहा कि पिछले दो वर्षो में आंकडों के आधार पर पाया गया है कि लड़कियों की संख्या कुछ कम है। इसको ध्यान में रखते हुए पी.एन.डीटी एक्ट का सख्ती से पालन हो, इसमें जो समिति बनी है वह समिति अपनी पूर्ण जिम्मेदारी के साथ कार्य करें। उन्होनें कहा कि मुरैना जिले के सीमावर्ती जिले जिसमें सवाई माधोपुर, करोली, धोलपुर, आगरा एवं भिण्ड जिलों के अधिकारियों से चर्चा करेगें। उन्होनें कहा कि पीसीएण्ड पी.एन.डी.टी एक्ट की समीक्षा हर माह की जायेगी। समिति अपनी रिपोर्ट भी प्रस्तुत करे। उन्होनें कहा कि भ्रमण कर शहर में प्रायवेट स्थानों पर संचालित सोनोग्राफी सेटरों का निरीक्षण करें। निरीक्षण में यह भी देखा जाये एक माह के अन्दर कितने परीक्षण किये गये है। जिसकी डिटेल जानकारी होना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने कहा कि भ्रूण परीक्षण वाली रिपोर्ट में उन संबंधित परीक्षण कराने वाले व्यक्ति तक पीसीएण्ड पी.एन.डी.टी एक्ट के सदस्य पहुंचकर सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करेगें और वास्तविक तथ्यों से प्रशासन को अवगत करायेगें। 
यातायात नियमों के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिये प्रदेश स्तर पर अभियान 
मुख्यमंत्री श्री चौहान भोपाल में 4 सितम्बर को करेंगे शुभारंभ 
मुरैना | 01-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
     राज्य सड़क सुरक्षा परिषद की बैठक में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सड़क सुरक्षा एवं यातायात नियमों के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिये प्रदेश स्तर पर अभियान चलाने के निर्देश दिये गये थे। इस संबंध में प्रदेश स्तर पर 4 से 11 सितम्बर तक सभी जिलों में शहर एवं ग्रामीण क्षेत्र में जागरूकता अभियान चलाया जायेगा।
    अभियान को सफल बनाने के लिये जन-प्रतिनिधियों, समाज के संभ्रांत एवं जिम्मेदार व्यक्तियों, संतों, समाज सेवी संगठनों, स्कूल एवं कॉलेज के विद्यार्थियों को जोड़ा जायेगा। कार्यक्रम का शुभारंभ 4 सितम्बर को मुख्यमंत्री द्वारा भोपाल में किया जायेगा। इसके अंतर्गत शहर के प्रमुख चौराहों पर कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। इसमें जन प्रतिनिधि शामिल होंगे।
    इस जन जागरूकता अभियान में कार्यक्रम के शुभारंभ के साथ ही दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट लगाने एवं अन्य यातायात नियमों के प्रचार प्रसार तथा सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिये विभिन्न कार्यक्रम, दो पहिया वाहन रैली तथा व्यापक प्रचार प्रसार के अन्य कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। आठ दिन तक चलने वाले इस जागरूकता अभियान में हेलमेट लगाने, सीट बेल्ट बांधने, शराब पीकर वाहन न चलाने, बिना ड्रायविंग लायसेंस एवं बिना बीमा वाहन न चलाने, रेड लाईट जंपिंग एवं ओवर स्पीडिंग की रोकथाम, ट्रैक्टर-ट्राली, ट्रक में सवारी न बिठाने, वाहन चलाते समय मोबाइल का प्रयोग न करने जैसे नियमों के प्रति विशेष रूप से जागरूकता बढ़ाने का प्रयास किया जायेगा। शहर के विभिन्न स्कूलों एवं कॉलेजों में यातायात नियमों के पालन एवं सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिये कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। कृषि मंड़ियों, हाट, बाजार, एवं ग्रामीण क्षेत्रों में ट्रैक्टर आदि को बिना ड्रायविंग लायसेंस न चलाने तथा ट्रैक्टर-ट्राली, ट्रक, मिनी ट्रक में सवारी न बैठाने के प्रति जागरूकता बढ़ानें के लिए कार्यक्रम किये जायेंगे तथा ट्रैक्टर-ट्राली, ट्रक, मिनी ट्रक आदि में पीछे की ओर रेडियम टेप लगाये जायेंगे। 
    यह अभियान ग्रामीण क्षेत्रों में भी चलाया जायेगा। ग्रामीण क्षेत्रों में संबंधित थानों, जन-प्रतिनिधियों, स्थानीय निकाय एवं ग्राम रक्षा समिति के माध्यम से कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।
विकासखंड जौरा एवं पहाडगढ में एक दिवसीय शिक्षा उन्मुखीकरण कार्यक्रम संपन्न 
मुरैना | 30-अगस्त-2018
0
 
 
 
 
   राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण, जन अभियान परिषद एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के मध्य त्रिपक्षीय कार्य समझौता अनुबंध उपरांत जिले में साक्षरता दर बढ़ाने एवं शाला से बाहर बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा में जोड़ने के लिए कार्य योजना तैयार करने एवं भविष्य में संचालित की जाने वाली गतिविधियों के संबंध में आवश्यक जानकारी देने हेतु विकासखण्ड स्तर पर एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यक्रम विकासखण्ड जौरा एवं पहाड़गढ़ में अनुविभागीय अधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित किये गये। उन्मुखीकरण कार्यक्रम में विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी, ने आगामी कार्यक्रम की रूप रेखा के संबंध में प्रस्तुतिकरण किया। राज्य स्तर से प्रशिक्षित अधिकारी श्री जण्डेल सिंह, जिला प्रौढ़ शिक्षा अधिकारी, श्री धमेन्द्र दीक्षित, जिला समन्व्यक जन अभियान, परिषद मुरैना, के द्वारा उन्मुखीकरण कार्यक्रम में सम्मिलित प्रतिभागियों को जिले होने वाले साक्षरता कार्यक्रम के संबंध में जानकारी दी गई। 
   कार्यक्रम में विकासखण्ड स्त्रोत समन्व्यक जन अभियान परिषद के मेन्टर्स, विकासखण्ड अकादमिक समन्व्यक, प्रधानाध्यापक (सचिव ग्रा.प. लो. शि.स), जन अभियान परिषद के मेन्टर्स, राष्ट्रीय सेवा योजना के मेन्टर्स समग्र स्वच्छता अभियान के कोर्डिनेटरर्स विकासखण्ड महिला सशक्तिकरण अधिकारी, परियोजना अधिकारी एकीकृत बाल विकास सेवा, प्राचार्य महा विद्यालय, प्राचार्य उत्कृष्ट विद्यालय, विकासखण्ड प्रभारी डाइट जन शिक्षक एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आदि प्रतिभागियों का उन्मुखीकरण किया गया।  
शासकीय नवीन महाविद्यालय बानमोर का उद्घाटन समारोह आज 
मुरैना | 29-अगस्त-2018
0
 
 
 
 
   
    शासकीय नवीन महाविद्यालय बानमोर का उद्घाटन समारोह 29 अगस्त 2018 को शासकीय प्राथमिक, माध्यमिक विद्यालय बानमोर में श्रीराम कॉलेज के सामने दोपहर 12 बजे आयोजित किया जायेगा। 
    उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि उच्च शिक्षा लोक सेवा प्रबन्धन, जन शिकायत निवारण मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया होगें। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री रूस्तम सिंह करेंगे। विशिष्ट अतिथि के रूप में क्षेत्रीय सांसद श्री अनूप मिश्रा और प्रदेश के नवीन एवं नवकरणीय उर्जा मंत्री और मुरैना जिले के प्रभारी मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह होगे। 
छात्रवृत्ति, शिष्य एवं प्रोत्साहन योजना 
मुरैना | 25-अगस्त-2018
0
 
  मध्यप्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग अंतर्गत (कक्षा 9 से कक्षा 12 तक) छात्रवृत्ति, शिष्यवृत्ति एवं शिक्षा प्रोत्साहन के तहत सामान्य निर्धन वर्ग के छात्र छात्राओ की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए शासकीय विद्यालयों में छात्रवृत्ति, शिष्यवृत्ति एवं प्रोत्याहन योजनाएं संचालित है।
 
पूर्व प्रधानमंत्री स्व.श्री अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थि कलश यात्रा मुरैना जिले में पहुंचने पर लोगों ने दी पुष्पांजलि 
मुरैना | 25-अगस्त-2018
0
 
 पूर्व प्रधानमंत्री स्व.श्री अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थि कलश यात्रा का मुरैना शहर में पहुचने पर बड़ी संख्या में नागरिकों ने पुष्पांजलि अर्पित की। पूर्व प्रधानमंत्री स्व.श्री अटल बिहारी वाजपेयी अस्थि कलश यात्रा शुक्रवार को सुबह ग्वालियर से रवाना हुई। जो रायरू, बानमोर, नूरावाद, टेकरी होती हुई। बेरियर से मुरैना शहर में प्रवेश हुई मुरैना शहर में पुराना बस स्टेण्ड, पुल तिराहा, हनुमान चौराह से शंकर बाजार होती हुई गोपीनाथ की पुलिया से नैनागढ़ रोड़ से के.एस. तिराहा होती हुई, देवरी बाध, हेतमपुर, सरायछोला, पिपरई होते हुई, चम्बल नदी पर पहुंची। जहां बड़ी संख्या में जिले के नागरिकों ने अस्थि कलश पर पुष्प अर्पित कर अपनी पुष्पांजलि दी। 
स्व.श्री अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियों का कलश चम्बल नदी में किया विसर्जन 
    स्व.श्री अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियों का कलश चम्बल नदी में केन्द्रीय पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर व सांसद मुरैना श्योपुर श्री अनूप मिश्रा ने विसर्जन किया। इस अवसर पर नवकरणीय उर्जा मंत्री एवं प्रभारी मंत्री मुरैना श्री नारायण सिंह कुशवाह, स्वास्थ्य मंत्री श्री रूस्तम सिंह, विधायक जोरा श्री सूबेदार सिंह रजौधा, विधायक सुमावली श्री सत्यपाल सिंह सिकरवार, महापोर श्री अशोक अर्गल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गीता हर्षाना, कुकट पालन निगम के अध्यक्ष श्री मुंशीलाल, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री अनूप भदौरिया, साडा अध्यक्ष श्री राकेश जादौन, समाज सेवी बी डी शर्मा, पूर्व विधायक शिवमंगल सिंह तोमर, श्रीमती संध्याराय, सभपति श्री अनिल गोयल, पूर्व विधायक श्री कमलेश सुमन सहित कलेक्टर श्री भरत यादव, पुलिस अधीक्षक श्री अमित सांधी, जनप्रतिनिधि गण, एवं समाज सेवी उपस्थित थे।

श्रमिकों के बच्चों के लिए शिक्षा हेतु ऑनलाईन आवेदन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 
मुरैना | 22-अगस्त-2018
0
 
 प्रदेश में बीड़ी, चूना पत्थर और डोलामाइट, लौह-मैगनीज, अयस्क खदान में कार्यरत श्रमिकों के बच्चों से शैक्षणिक वर्ष 2018-19 के लिए “शिक्षा हेतु वित्तीय सहायता योजना” में गणवेश तथा छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाईन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। कक्षा एक से 10 तक अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 सितम्बर 2018 निर्धारित की गई है। कक्षा 11वीं से आगे तक अध्ययनरत छात्र-छात्राएँ 31 अक्टूबर 2018 तक छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं। योजनान्तर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र छात्र-छात्राएँ नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल http://scholarships.gov.in/helpdesk.nsp/gov.in पर ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं। पोर्टल पर ही आवेदन करने एवं पात्रता की जानकारी उपलब्ध है।
मुरैना जिले ने 162725 शौचालय निर्माण का लक्ष्य पूर्ण 
मुरैना | 16-अगस्त-2018
0
 
 
 
 
     स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण योजनान्तर्गत मुरैना जिले ने 162725 शौचालय निर्माण का लक्ष्य पूर्ण कर लिया गया है। शौचालय निर्माण कार्य को निरंतर गति देने के लिये सभी पंचायतों में मॉर्निंगफोलोअप किये गये तथा लोगों को शौचालय निर्माण के लिये प्रेरित किया गया। समस्त जनपद पंचायतों में मॉर्निंगफोलोअप हेतु दल गठित किये जाकर शौचालय निर्माण के कार्य को गति दी गई। मॉर्निंगफोलोअप कार्यक्रम में समय समय पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत, जनपद पंचायत एवं जिला/जनपद स्तर के अधिकारी/कर्मचारी, जनप्रतिनिधि स्वसहायता समूह आशा आंगनवाडी, शिक्षक इत्यादि लोग सम्मिलित रहे। कलेक्टर श्री भरत यादव के कुशल नेतृत्व में पंचायतो को ओडीएफ करने के लिये जिला स्तर से अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जाकर एक अधिकारी को एक पंचायत की जिम्मेदारी दी गई। स्वयं कलेक्टर श्री भरत यादव एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत सुश्री सोनिया मीना द्वारा भी एक एक ग्राम पंचायत की जिम्मेदारी ली गई। सभी जनपद पंचायतों में प्रेरक/स्वच्छाग्राही, स्व सहायता समूह, महिला स्वसहायता समूह द्वारा घर घर जाकर लोगों को शौचालय बनाने के लिये प्रेरित किया जिसके फलस्वरूप जिला मुरैना को 15 अगस्त 2018 को ओडीएफ घोषित किया गया।
2 व्यक्तियों को कलेक्टर द्वारा अनुकंपा नियुक्ति आदेश प्रदान किये 
मुरैना | 09-अगस्त-2018
0
 
 
 
 
  
 
     प्रदेश सरकार के पहल पर कलेक्टर श्री भरत यादव ने 2 व्यक्तियों के मृतक होने पर उनके परिजन को अनुकंपा नियुक्ति आदेश प्रदान किये। जिसमें मृतक रामलखन के पुत्र श्री पूरन चंद्र को अम्बाह तहसील में भृत्य पद के लिये तथा तहसील मुरैना के भृत्य संजय शर्मा की मृत्यु होने पर उनकी पत्नि श्रीमती संगीता शर्मा को तहसील मुरैना में भृत्य पद हेतु नियुक्ति आदेश प्रदान किये।
 
 
 
 
 
8
0
 
 
 
 
 

0
 
 

 

 
 
 
 
 
 

 

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/