wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

महिला मतदाताओं को जागरूक करने आंगनबाड़ी केन्द्रों से निकाली गयी कलश यात्रा 
पन्ना | 03-नवम्बर-2018
0
 
 
 
 
   कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मनोज खत्री के मार्गदर्शन एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास के निर्देशन में 03 नवंबर 2018 को जिले के विभिन्न आंगनबाडी केन्द्रों एवं मतदान केन्द्रों से कलश यात्रा निकाली गयी। महिला मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से इस कलश यात्रा का आयोजन किया गया। इसी कडी मेंतहसील रैपुरा में मतदाता जारूकता के तहत निकाली गयी कलश यात्रा में आगनवाडी सुपरवाईजर, ग्रामपंचायत सचिव,  पटवारी एवं शाला के शिक्षक उपस्थित रहे। इसी प्रकार ग्राम महगवां घाट में भी कलश यात्रा का आयोजन मतदाताओं को जागरूक करने किया गया।
   इसी प्रकार मतदान केंद्र ग्राम राजापुर में मतदाता जागरूकता के अंतर्गत कलश यात्रा एवं रंगोली कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें सभी शिक्षक, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका आशा कार्यकर्ता एवं ग्रामीण महिलाओं ने भाग लिया। हायर सेकंडरी स्कूल सलेहा में बी एल ओ ईवीएम हल्का पटवारी की उपस्थिति में छात्रों द्वारा शपथ  पत्र एवं मतदान आमंत्रण कार्ड बनवाए गए।ग्राम देवरा तहसील शाहनगर में कलश यात्रा ग्राम में निकाली गई और 28 नवंबर को वोट करने हेतु ग्राम की जनता से अपील की गई। इस दौरान आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, शिक्षक और पटवारी उपस्थित रहे।मतदान केन्द्र खभरा में कलश यात्रा निकालकर मतदाताओं को मतदान का महत्व समझाया गया राम अधिक वोटिंग को प्रेरित किया गया।
गुनौर में नुक्कड नाटक, लोक गायन, भजन के माध्यम से मतदाताओं को किया गया जागरूक 
पन्ना | 27-अक्तूबर-2018
0
 
 
 
 
    कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मनोज खत्री के निर्देशानुसार जिलेभर में स्वीप गतिविधियों का जोरो-शोरो से आयोजन किया जा रहा है। दिनांक 27 अक्टूबर 2018 को जनपद पंचायत गुनौर अन्तर्गत मतदान केन्द्र 105 एवं 106 में उत्कृष्ट विद्यालय गुनौर के बच्चों द्वारा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत गुनौर सुश्री शिखा भलावी के निर्देशन में विविध गतिविधियां आयोजित की गयीं। उनके द्वारा नुक्कड नाटक, लोक गायन, भजन, मेंहदी, बॉल पेंटिंग आदि के माध्यम से लोगों को मतदान करने के लिए जागरूक किया गया। इस दौरान विद्यालय के प्राचार्य, शिक्षकगण सहित समस्त स्टॉफ, स्कूल बच्चे तथा स्थानीय शासकीय अमला मौजूद रहा। 
मतदाता पर्ची के अनाधिकृत वितरण पर होगी दण्डनीय कार्यवाही 
पन्ना | 21-अक्तूबर-2018
0
 
 
 
 
   
    भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदान के 5 दिन पूर्व मतदाता पर्ची का वितरण पूर्ण हो जाएगा। इस बार मतदाता पर्ची में मतदान केन्द्र पहुँचने का नक्शा भी उपलब्ध रहेगा। पर्ची वितरण के समय बीएलओ मतदाता पर्ची की मतदाताओं से पावती प्राप्त करेगा। ऐसे मतदाता जिनको मतदाता पर्ची का वितरण नहीं हो पाया उनकी सूची पीठासीन अधिकारी अपने पास रखेगा। फोटो मतदाता पर्ची किसी अनाधिकृत व्यक्ति के पास पाये जाने या वितरण किये जाने पर लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 तथा भारतीय दण्ड संहिता के अनुसार उल्लंघन माना जायेगा और ऐसे व्यक्ति के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही होगी।
गुनौर में दिव्यांग मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित 
दिव्यांगों का किया गया स्वास्थ्य परीक्षण 
पन्ना | 13-अक्तूबर-2018
0
 
 
 
 
   
 
    दिव्यांग मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने और उन्हें सुगम मतदान हेतु प्रदाय की जा रही सुविधाओं से अवगत कराने हेतु जिले में दिव्यांग मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मनोज खत्री के मार्गदर्शन में किया जा रहा है। दिनांक 12 अक्टूबर 2018 को गुनौर में दिव्यांग मतदाता जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान दिव्यांग मतदाताओं को नवीन ईव्हीएम एवं वीवीपैट मशीन की जानकारी दी गयी। उन्हें उपलब्ध कराई जाने वाली रैम्प, ट्रायसाइकिल, दिव्यांग सहयोगी, ब्रेल लिपि में मतदाता पर्ची आदि सुविधाओं की जानकारी दी गयी और उनसे मतदान करने की अपील की गयी। कार्यक्रम में दिव्यांग मतदाताओं के स्वास्थ्य का परीक्षण भी डॉक्टर्स की टीम द्वारा किया गया। इस अवसर पर एसडीएम गुनौर श्री एस.सी. परस्ते, एसडीओपी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत सुश्री शिखा भलावी, तहसीलदार गुनौर श्री लाखन सिंह सहित विकासखण्ड चिकित्सा केन्द्र की टीम मौजूद रही। 
आदर्श आचार संहिता के संबंध में स्टेण्डिंग कमेटी की बैठक आयोजित 
प्रचार-प्रसार के दौरान आदर्श आचार संहिता का रखें विशेष ध्यान-कलेक्टर 
पन्ना | 09-अक्तूबर-2018
0
 
 
 
 
   
 
    कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मनोज खत्री द्वारा विधानसभा निर्वाचन 2018-आदर्श आचार संहिता के संबंध में मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक ली। स्टेण्डिंग कमेटी की यह बैठक कलेक्टर कार्यालय में सम्पन्न हुई। बैठक में उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 6 अक्टूबर 2018 को विधानसभा निर्वाचन 2018 की घोषणा कर दी गयी है। इसी के साथ सम्पूर्ण जिले में आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी है। निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार अभ्यर्थियों के नामांकन की प्रक्रिया 02 नवंबर 2018 से प्रारंभ हो जाएगी। जिसकी अंतिम तिथि 9 नवंबर 2018 निर्धारित की गयी। नामांकन पत्रों की जांच 12 नवंबर 2018 को की जाएगी। अभ्यर्थी 14 नवंबर 2018 तक अपने नाम वापस ले सकते हैं। जिले में मतदान 28 नवंबर 2018 को किया जाएगा। मतगणना के लिए 11 दिसंबर 2018 का दिन निर्धारित किया गया है। 
संबल योजना से संयुक्त परिवार की जिम्मेदारी उठाने में सक्षम हुए संतोष "सफलता की कहानी" 
पन्ना | 28-सितम्बर-2018
1
 
 छोटी किराने की दुकान संचालन और मजदूरी कर भरा पूरा घर चला रहे श्री मोतीलाल चौधरी एक दिन अचानक सडक दुर्घटना का शिकार हो गए। जिसमें उन्हें गहरी चोटें आयीं। नगर परिषद ककरहटी के निवासी श्री मोतीलाल के परिवार ने कर्ज लेकर पन्ना, रीवा, जबलपुर से लेकर नागपुर तक उनका ईलाज कराया लेकिन उन्हें बचा नही सके। उनके परिवार में उनकी पत्नी के अलावा उनकी मॉं, 3 पुत्र, 3 पुत्रियां, 1 पुत्रवधु और 3 पौत्र हैं। स्वर्गीय श्री मोतीलाल की मृत्यु के बाद इस संयुक्त परिवार की पूरी जिम्मेदारी उनके बडे बेटे संतोष कुमार चौधरी पर आ गयी। 
    एक ओर पिता के जाने के सदमे से खुद को संभालना तो दूसरी ओर इतने बडे परिवार के भरण-पोषण की जिम्मेदारी और पिता के ईलाज हेतु लिए गए लाखों के कर्ज को चुकाना संतोष के लिए एक बडी चुनौती थी। ऐसे समय में संबल योजना के अन्तर्गत नगर परिषद ककरहटी द्वारा 4 लाख रूपये की राशि ने संतोष को बडा सहारा दिया। इस राशि से उन्होंने ईलाज का काफी कुछ कर्ज भी चुका दिया है और किराने की दुकान संचालित होती रहे इसकी व्यवस्था भी कर ली है। इतना ही नही संबल योजना की मदद से उसके छोटे भाई-बहन जो पढाई कर रहे हैं उनकी शिक्षा भी निःशुल्क होने से संतोष की चिंता कम कर दी है और वह अपने परिवार की जिम्मेदारी उठा पाने में सक्षम हो पाए हैं। संतोष के साथ साथ उसके परिवार के सभी सदस्य संबल योजना के लिए शासन और नगर परिषद ककरहटी का धन्यवाद ज्ञापित करते हैं।
 
मंत्री सुश्री महदेले आज करेंगी पहाडीखेडा ग्रामीण जल प्रदाय योजना का शिलान्यास 
पन्ना |20-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
 
    कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग पन्ना श्री महेन्द्र सिंह ने बताया कि 20 सितंबर 2018 को सुश्री कुसुम सिंह महदेले मंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के करकमलों द्वारा पहाडीखेडा ग्रामीण जल प्रदाय योजना का शिलान्यास किया जाएगा। शिलान्यास कार्यक्रम मंडी परिसर पहाडीखेडा में गुरूवार को दोपहर 3 बजे से आयोजित किया गया है। कार्यक्रम सांसद खजुराहो श्री नागेन्द्र सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री रविराज सिंह यादव, उपाध्यक्ष बु.ख.वि.प्रा. श्री महेन्द्र सिंह यादव, उपाध्यक्ष जिला पंचायत श्री माधवेन्द्र सिंह, अध्यक्ष जनपद पंचायत पन्ना श्रीमती शोभा सिंह, उपाध्यक्ष श्री अरविंद सिंह यादव, सदस्य जिला योजना समिति श्री सतानन्द गौतम, जिला पंचायत सदस्य वार्ड क्र. 4 श्रीमती माया सिंह, जनपद सदस्य वार्ड क्र. 12 श्रीमती कस्तूरी बाई जडिया, अध्यक्ष को.आ.प्रे. श्री बृजेन्द्र गर्ग एवं सरपंच पहाडीखेडा श्री गुलजारी प्रजापति मौजूदगी में सम्पन्न होगा। उन्होंने सभी अतिथियों, गणमान्य नागरिकों, पत्रकारबन्धुओं तथा क्षेत्रवासियों से कार्यक्रम में उपस्थित रहने की अपील की है। 
जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक 17 सितंबर को 
पन्ना | 15-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
   संयुक्त कलेक्टर पन्ना ने बताया है कि 21 सितंबर को मोहर्रम, दिनांक 10 अक्टूबर से देवी नवरात्रि (नवदुर्गा) का आरंभ, 19 अक्टूबर को दशहरा (विजयादशमी) एवं 24 अक्टूबर को शरद पूर्णिमा का त्यौहार मनाया जाना है। जिसके संबंध में 17 सितंबर 2018 को शाम 4 बजे त्यौहार के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में जिला मजिस्ट्रेट श्री मनोज खत्री की अध्यक्षता में जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक का आयोजन किया गया है। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों एवं अशासकीय सदस्यों से 17 सितंबर को शाम 4 बजे बैठक में उपस्थित रहने की अपेक्षा की है।
जिले में पहली बार सिटी वॉक फेस्टिवल 9 सितम्बर से 
प्रातः 7 बजे मोहनराज विलास होटल चौराहे से प्रारंभ होगी वॉक, प्रातः 9 बजे श्री जुगल किशोर जी मंदिर में समाप्त होगी, कलेक्टर श्री खत्री ने शहरवासियों से बडी संख्या में पंजीयन कराने और वॉक में शामिल होने की अपील की है, पंजीयन के लिए विजिट करें www.indiawithlocals.com 
पन्ना | 08-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
    राज्य शासन द्वारा दिए गए निर्देशानुसार पर्यटन को बढावा देने के लिए सितंबर माह में विशेष आयोजन किए जा रहे हैं। इसी के तहत मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड द्वारा सिटी वॉक फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है। पन्ना जिले में पहली बार यह सिटी वॉक फेस्टिवल 9 सितंबर 2018 से प्रारंभ होगा। इस अवसर पर 9 सितंबर को प्रातः 7 बजे मोहनराज विलास होटल चौराहे से सिटी वॉक प्रारंभ होगी। यह शहर के गांधी चौक होते हुए श्री जुगल किशोर जी मंदिर में समाप्त होगी। आम लोगों में अपने शहर के प्रति जागरूकता, लगाव और गौरव की भावना उत्पन्न करने के मकसद से यह आयोजन किया जा रहा है। ‘हमारा शहर-हमारी धरोहर’, ‘सुन्दर शहर -स्वच्छ शहर’, ‘हमारा शहर - अपना शहर’ जैसे स्लोगन के साथ सिटी वॉक फेस्टिवल में वॉक लीडर, वॉक आइकॉन और प्रतिभागी हिस्सा लेंगे।
    इस सिटी वॉक में कोई भी स्थानीय व्यक्ति भाग ले सकता है। इसके लिए ऑनलाईन पंजीयन कराना होगा। पंजीयन के लिए  www.indiawithlocals.com बेवसाईट पर विजिट किया जा सकता है। ऑनलाईन पंजीयन में किसी तरह की असुविधा होने पर अपनी जानकारी अथवा दस्तावेज मुख्य नगरपालिका अधिकारी पन्ना के कार्यालय में 8 सितंबर 2018 तक जमा किए जा सकते हैं। 
    यह सिटी वॉक जिले के अन्य स्थानों पर सितम्बर माह के अन्य सप्ताहांत में भी होगी। जिसके लिए 8 सितंबर के बाद भी पंजीयन कराए जा सकते हैं। कलेक्टर श्री मनोज खत्री ने शहरवासियों से बडी संख्या में पंजीयन कराकर सिटी वॉक में शामिल होने तथा आयोजन को सफल बनाने की अपील की है। 
कलेक्टर ने ली राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक 
तत्परता के साथ समय अवधि के अन्दर राजस्व प्रकरणों का निराकरण करने के निर्देश दिए 
पन्ना | 01-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
 
 
 
   कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कलेक्टर श्री मनोज खत्री की अध्यक्षता में जिले के राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली गयी। गत दिवस आयोजित इस बैठक में कलेक्टर द्वारा आरसीएमएस पोर्टल पर राजस्व प्रकरणों के निराकरण, राजस्व वसूली, भूअर्जन एवं राशि वितरण, राजस्व न्यायालयों में लंबित प्रकरणों, नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन आदि के प्रकरणों की अनुविभागवार एवं तहसीलवार विस्तृत समीक्षा की गयी। इसके अलावा सीएम हेल्पलाईन प्रकरणों, समय सीमा एवं जनसुनवाई के लंबित पत्रों तथा लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत समय सीमा से बाह्य प्रकरणों की भी विस्तारपूर्वक समीक्षा की गयी। इस दौरान समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, अधीक्षक भूअभिलेख, समस्त तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार उपस्थित रहे। 
    बैठक में आरसीएमएस पोर्टल की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि समस्त राजस्व अधिकारी उनके न्यायालयों में लंबित प्रकरणों का त्वरित निराकरण कराएं। प्रकरणों में सुनवाई के लिए अनावश्यक रूप से लम्बी तिथि न दी जाए। प्रकरणों का गुणवत्तापूर्ण निराकरण करते हुए आरसीएमएस पोर्टल पर अनिवार्य रूप से दर्ज कराना सुनिश्चित करें। सीएम हेल्पलाईन एवं समय सीमा प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने निर्देश दिए कि समस्त अधिकारी शिकायतों का तत्परता के साथ समय अवधि के अन्दर निराकरण कराएं। सीएम हेल्पलाईन शिकायतों का निराकरण एल-1 एवं एल-2 स्तर पर ही संतुष्टिपूर्वक होना चाहिए। कोई भी शिकायत बिना जबाव के अगले स्तर पर नही पहुंचनी चाहिए। उन्होंने शिकायतों का तर्कसंगत निराकरण करने के निर्देश दिए। 
    भूअर्जन प्रकरणों की समीक्ष करते हुए उन्होंने कहा कि भूमि स्वामी को मुआवजा राशि का वितरण यथाशीघ्र किया जाए। नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन आदि के प्रकरण निर्धारित समय अवधि के अन्दर अनिवार्य रूप से निराकृत किए जाएं। उन्होंने मदवार राजस्व वसूली में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लोक सेवा गारंटी अधिनियम के प्रकरण समय सीमा से बाह्य होने पर संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। साथ ही उन्होंने सभी रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि निर्वाचन से संबंधित कार्यो को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए आयोग से प्राप्त हो रहे दिशानिर्देशों के अनुरूप निर्वाचन संबंधी सभी कार्य समय सीमा में पूर्ण करना सुनिश्चित करें।
मुख्यमंत्री ने दी उपचार सहायता 
पन्ना | 30-अगस्त-2018
0
 
 
 
 
 
    मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने एक जरूरतमंद को उपचार के लिए 20 हजार रूपये की सहायता राशि दी है। कलेक्टर श्री मनोज खत्री ने बताया है कि ग्राम बराछ निवासी श्री रामविश्वास सोनी को उपचार के लिए 20 हजार रूपये की सहायता दी गयी। 
आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की सेवा समाप्त 
पन्ना | 29-अगस्त-2018
0
 
 
 
 
   
    परियोजना अधिकारी एकीकृत बाल विकास परियोजना सुश्री कीर्ति चंदेल ने बताया कि श्रीमती दीपिका अग्रवाल आंगनवाड़ी कार्यकर्ता केन्द्र बिलघाडी द्वारा कर्तव्य से लगातार अनुपस्थित रहने के फलस्वरूप उनकी सेवाएं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के पद से तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दी गयी है। 

    इस संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि श्रीमती दीपिका अग्रवाल को मातृत्व अवकाश का उपभोग करने के बाद कार्य पर उपस्थित रहने के लिए लिखा गया था। लेकिन मातृत्व अवकाश की पात्रता न होने के कारण एवं अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित रहने के फलस्वरूप उन्हें जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास द्वारा कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया गया था। जिसके बाद क्षेत्रीय पर्यवेक्षक द्वारा भी कर्तव्य पर लगातार अनुपस्थित रहने के कारण नोटिस जारी किया गया था। 14 अगस्त 2018 को श्रीमती अग्रवाल को कार्य पर उपस्थित होने के संबंध में अंतिम चेतावनी पत्र जारी किया गया। लेकिन श्रीमती अग्रवाल द्वारा आज दिनांक तक कार्य पर उपस्थिति दर्ज नही कराई गयी। जिसके फलस्वरूप आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के पद से उनकी सेवाएं समाप्त की गयी है।
मेधावी छात्राओं के लिये प्रतिभा किरण योजना 
पन्ना | 25-अगस्त-2018
0
 
 प्रतिभा किरण योजना का उद्देश्य शहरी क्षेत्र में गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों की मेधावी छात्राओं को शिक्षा का स्तर बढाने के लिए प्रोत्साहन स्वरूप आर्थिक सहायता प्रदान करना है। यह लाभ उन छात्राओं को मिलता है, जिन्होंने शहर की पाठशाला से 12वीं कक्षा प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण की हो। उसे उत्तीर्ण वाले वर्ष में ही उच्च शिक्षा के लिए प्रवेश लेना जरूरी है। उसे परम्परागत उपाधि पाठयक्रम के लिए प्रतिवर्ष पांच सौ रुपए प्रतिमाह दस माह तक तथा तकनीकी और चिकित्सा शिक्षा पाठ्यक्रम के लिए 750 रुपए प्रतिमाह का प्रोत्साहन दिया जाता है। शहरी गरीब परिवारों में मेधावी छात्रा कॉलेज में पढना चाहती है। लेकिन इसमें पैसे की कमी आडे आती है। इस योजना के क्रियान्वयन से अब यह अड़चन दूर हो गयी है।
 
श्री अटलजी के निधन पर मंत्री सुश्री मेहदेले ने किया शोक व्यक्त 
पन्ना | 17-अगस्त-2018
0
 
सुश्री कुसुम सिंह मेहदेले मंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग ने भारत रत्न और पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर शोक व्यक्त किया है।
   मंत्री सुश्री मेहदेले ने शोक संदेश में कहा है कि स्व. श्री वाजपेयी जी एक  महान व्यक्तित्व,महान कवि और महान वक्ता थे। कठिन और विपरीत परिस्थितियों में कभी भयभीत नहीं होते थे। वह अपने नाम की तरह अटल थे। 
   उनका निधन देश के लिए अपूरणीय  क्षति है। उन्होंने ईश्वर से दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करने और उनसे जुड़े शोक संतप्त लोगों को इस दुरूख को सहन करने की शक्ति देने की प्रार्थना की है।
कमिश्नर एवं रोल प्रेक्षक श्री दुबे आज आएंगे पन्ना 
सर्वसाधारण मतदाता सूची संबंधी आपत्तियों के लिए कर सकते हैं सम्पर्क 
पन्ना | 09-अगस्त-2018
0
 
 
    कमिश्नर सागर संभाग एवं रोल प्रेक्षक श्री मनोहर दुबे 10 अगस्त 2018 को पन्ना आएंगे। यहां वह जिलेवासियों की मतदाता सूची के संबंध में समस्याएं/शिकायतें सुनेंगे। साथ ही राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से भी चर्चा कर मतदाता सूची संबंधी आपत्तियां सुनी जाएंगी।
    उल्लेखनीय है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा श्री दुबे को पन्ना जिले का निर्वाचक रोल प्रेक्षक नियुक्त किया गया है। इस संबंध में सर्वसाधारण को सूचित किया जाता है कि मतदाता सूची से संबंधित किसी भी तरह की परेशानी या शिकायत हो तो वे सीधे कमिश्नर एवं रोल प्रेक्षक श्री मनोहर दुबे से 10 अगस्त 2018 को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में दोपहर 12.30 बजे संपर्क कर सकते हैं।
मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन योजना 
पन्ना | 07-अगस्त-2018
0
 
 
    ऐसे माता-पिता जिनकी संतान केवल कन्या ही है, उनके लिए मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन योजना संचालित की जा रही है। ऐसे माता-पिता को कन्या के विवाह उपरांत वृद्धावस्था में अकेला रहना पड़ता है। राज्य सरकार ने ऐसे दम्पत्ति जिसमें पति/पत्नी में से किसी भी एक की आयु 60 वर्ष या इससे अधिक हो एवं जिनकी जीवित संतान केवल कन्याएं हैं (जीवित पुत्र नही हैं) को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने की दृष्टि से मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन योजना अप्रैल 2013 से प्रारंभ की है। योजना का लाभ लेने के लिए हितग्राही आयकर दाता नहीं होना चाहिए। योजना के तहत ऐसे दम्पत्ति को प्रति माह 500 रूपये पेंशन दी जाती है। 
प्रदेश में 47 नये राजस्व उपखण्ड गठित जिले में 2 नये उपखण्ड 
पन्ना | 02-अगस्त-2018
0
 
 
 
 
   राज्य शासन द्वारा प्रदेश में 47 नये राजस्व उपखण्ड गठित किये गये हैं। नव-गठित उपखण्डों के लिये पद भी स्वीकृत कर दिये गये हैं।
   जिला ग्वालियर में भितरवार, घाटीगाँव, गुना में आरोन, अशोक नगर में ईसागढ़, विदिशा में नटेरन, ग्यारसपुर, सीहोर में नसरुल्लागंज, इछावर, राजगढ़ में सारंगपुर, खिलचीपुर-जीरापुर, ब्यावरा, आगर-मालवा में सुसनेर, खरगोन में भीकनगाँव, खण्डवा में पंधाना, बड़वानी में राजपुर, अलीराजपुर में चन्द्रशेखर आजाद नगर, सोंडवा, धार में बदनावर, सरदारपुर, होशंगाबाद में इटारसी, पिपरिया, सिवनी मालवा, हरदा में खिरकिया, टिमरनी, बैतूल में शाहपुर, सागर में केसली, मालथौन, पन्ना में शाहनगर, गुन्नौर, छतरपुर में बड़ा मलेहरा, कटनी में बहोरीबंद, नरसिंहपुर में गोटेगाँव, सिवनी में कुरई, बरघाट, बालाघाट में लांजी, रीवा में हनुमना, मनगवां, सीधी में मझौली, सिंहावल, सतना में उचेहरा, सिंगरौली में चितरंगी, माड़ा, शहडोल में जैतपुर, जयसिंहनगर, उमरिया में मानपुर, पाली और जबलपुर में कुण्डम उपखण्ड स्वीकृत किये गये हैं।
पर्यटन क्विज प्रतियोगिता आज 117 टीमें लेंगी भाग 
पन्ना | 30-जुलाई-2018
0
 
 
 
 
 
    मध्यप्रदेश पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित पर्यटन क्विज प्रतियोगिता 2018 दिनांक 31 जुलाई 2018 को शासकीय मनहर कन्या उमावि पन्ना में सम्पन्न कराई जाएगी। इस प्रतियोगिता के लिए पन्ना के शासकीय/अशासकीय हाईस्कूल/हायर सेकेण्डरी/नवोदय/महर्षि उमावि एवं डीएव्ही की कुल 117 टीमों ने अपना पंजीयन कराया है। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि प्रत्येक टीम में 3 से 5 विद्यार्थी सम्मिलित हैं जिन्हें प्रातः 8.30 बजे उपस्थित होने हेतु निर्देशित किया गया है। 
    उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता स्थल पर इनके नाश्ते की व्यवस्था भी की गयी है जिसके बाद प्रातः 10 बजे से 12 बजे तक लिखित प्रश्न प्रतियोगिता होगी। जिसे टीम के तीनों विद्यार्थी आपसी सहमति के आधार पर हल करेंगे। दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक में प्रतियोगियों के भोजन की व्यवस्था  की गयी है। इसी दौरान लिखित प्रश्न प्रतियोगिता का मूल्यांकन कार्य सम्पन्न कराकर सर्वाधिक अंक प्राप्त 6 टीमों का चयन मल्टीमीडिया क्विज के लिए किया जाएगा। मल्टीमीडिया क्विज का आयोजन शासकीय छत्रसाल स्नातकोत्तर महाविद्यालय के कलाभवन के सभागार में किया जाएगा। छः टीमों की क्विज प्रतियोगिता में 3 टीमें विजेता एवं 3 टीमें उपविजेता रहेंगी। जिन्हें मध्यप्रदेश पर्यटन विभाग द्वारा मध्यप्रदेश के चयनित पर्यटन स्थल पर भ्रमण कराया जाएगा। शिक्षा विभाग द्वारा नामित पर्यटन क्विज की नोडल अधिकारी सुश्री मीना मिश्रा ने बताया कि जिला शिक्षा अधिकारी के कुशल निर्देशन में प्रतियोगिता के आयोजन की तैयारियां पूर्ण कर ली गयी हैं। 
 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
     
 
 

 
 
 
 

 

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/