wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

 

 
नजरबाग स्टेडियम में जिला स्तरीय युवा सम्मेलन आयोजित 
पन्ना | 21-जनवरी-2019

 

 जिला युवा समन्वयक नेहरू युवा केन्द्र पन्ना श्री अरविन्द्र सिंह यादव द्वारा 18 जनवरी को नजरबाग राजीव गॉंधी स्टेडियम के बेडमेन्टन हाल में जिला युवा सम्मेलन श्री टी.एन. मिश्र राज्य निदेशक, नेहरू युवा केन्द्र संगठन भोपाल के मुख्य अतिथि द्वारा स्वामी विवेकानन्द जी के छायाचित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलन कर छायाचित्र पर माल्यार्पण के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। 
    कार्यक्रम में मुन्ना लाल वर्मा व शकुन्तला वर्मा ने लोकगीत के द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया।जिले क विकासखंडों से एम.एल. विश्वकर्म, प्रमोद पाठक, देविदीन वर्मा, कोदू नाना, रोशनी शिवहरे, दिव्या भारती, मिथलेश त्यागी, करूणा खरे ने पुष्पहार एवं गुलदस्ता भेंटकर मुख्य अतिथि का स्वागत किया गया 
    कार्यक्रम में राज्य निदेशक नेहरू युवा केन्द्र संगठन भोपाल श्री मिश्र ने अपने उदबोधन में कहा कि नेहरू युवा केन्द्र पन्ना जिले के युवाओं में कार्य करने की अदम्मय साहस है, युवाओंके लिए दिशा निर्देशों की जरूरत है। पन्ना जिले के पिछडेपन पर कहा कि युवा जागे उद्यमिता के क्षेत्र में काम करने की जरूरत है। जिले में रोजगार की अपार सम्भावानाये है यहां की भूमि रत्न गर्भाहै। जिला मिनरल से धनी है यह नगर धार्मिक, सांस्कृति धरोहर से संजोएं हुये है 
    डॉ. दुर्गा त्रिपाठी प्रबधक दूरवर्ती शिक्षा केन्द्र पन्ना ने महिला पुरूष लिंग अनुपात चिन्तन करने की जरूरत पर बल दिया। श्री एस.के. समेले सब इन्जिनियर ने योग शि़क्षा, प्रधानमंत्री आवास, उज्जवला योजना पर विचार रखे। श्री एस.वी.एस.परमार प्रभारी व नोडल अधिकारी,एन.एस.एस.ने युवाओं को युवा संसद कार्यक्रम में भाग लेने के लिये प्रेरित किया। श्री अरविन्द सिंह यादव जिला युवा समन्वयक नेहरू युवा केन्द्र पन्ना ने आये हुये अतिथियों का आभार प्रदर्शन किया। कार्यक्रम के आयोजन में प्रहलाद उपमन्यु, जागेश्वर शुक्ला, रामहेत पटेल, धनश्याम सिह यादव, रामकिशोर पटेल, अ़क्षय गोयल, कार्यक्रम अधिकारी, जयहिन्द भदौरिया  आदि का सहयोग सराहनीय रहा।

 

 

 

कमिश्नर की अध्यक्षता में कलेक्टर कॉन्फ्रेन्स 10 को 

पन्ना | 07-जनवरी-2019
 कमिश्नर सागर संभाग की अध्यक्षता में कलेक्टर कान्फ्रेन्स का आयोजन 10 जनवरी 2019 को कमिश्नर कार्यालय के सभाकक्ष में दोपहर 12 बजे से किया गया। उपायुक्त राजस्व सागर संभाग ने संभाग के समस्त कलेक्टर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं संयुक्त संचालक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सागर संभाग को एजेण्डा में सम्मिलित बिन्दुओं की जानकारी 8 जनवरी तक उपलब्ध कराने तथा कान्फ्रेन्स में पूरी जानकारी के साथ उपस्थित रहने के निर्देश दिए हैं।
फसल गिरदावरी की जांच के लिए राजस्व अमला उतरा मैदान पर 
राजस्व अधिकारी पटवारी द्वारा की जा रही गिरदावरी का कर रहे भौतिक सत्यापन 
पन्ना | 05-जनवरी-2010
 शासन के निर्देशानुसार पन्ना जिले में मोबाइल एप के जरिए रबी फसल गिरदावरी का कार्य पटवारियों द्वारा किया जा रहा है। शासन की मंशा अनुरूप किसानों के हित के लिए फसल की वास्तविक गिरदावरी सुनिश्चित करने के लिए कलेक्टर श्री मनोज खत्री के निर्देशन में जिले का राजस्व अमला इन दिनों मैदान पर सघन निगरानी में लगा हुआ है। नायब तहसीलदार, तहसीलदार, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, अपर कलेक्टर सहित समस्त राजस्व अधिकारी फील्ड में जाकर मौके पर पटवारियों द्वारा की जा रही फसल गिरदावरी का भौतिक सत्यापन कर रहे हैं। इसी कडी में 04 जनवरी 2019 को ग्राम कोढनपुरवा, ग्राम मोहनपुरवा, ग्राम झरकुआ, ग्राम सनोरा, ग्राम भसूडा, ग्राम निरवाह, ग्राम हीरापुर, ग्राम कृष्णाकल्याणपुर, ग्राम तिलकगुवां, ग्राम हरदुआ, ग्राम बिल्हा आदि में पटवारियों द्वारा की गयी फसल गिरदावरी का सत्यापन किया गया। 
आज मनाया जायेगा सुशासन दिवस, जिला पंचायत सभागार में संगोष्ठी का आयोजन 
पन्ना | 24-दिसम्बर-2018
प्रभारी कलेक्टर एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने बताया है कि भारत के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा स्थापित सुशासन के उच्चतम मापदण्डों के महत्व को प्रतिपादित करते हुए उनके जन्म दिवस 25 दिसंबर के एक दिन पूर्व 24 दिसम्बर को सुशासन दिवस मनाया जाना है। इस अवसर पर जिला पंचायत पन्ना के सभाकक्ष में अपरांह 3 बजे से संगोष्ठि का आयोजन किया गया है। उन्होंने सभी संबंधितों से संगोष्ठि में उपस्थित रहने की अपेक्षा की है। 
मतगणना स्थल पर स्थापित मीडिया सेन्टर का दूरभाष नम्बर जारी 
पन्ना | 11-दिसम्बर-2018
मतगणना दिवस 11 दिसंबर 2018 के लिए मीडिया कर्मियों हेतु मतगणना स्थल पर मीडिया सेंटर की स्थापना की गयी है। मतगणना का कार्य शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज पन्ना में किया जाएगा। यहां स्थापित मीडिया सेंटर का दूरभाष नम्बर 07732-253361 रहेगा।
सशस्त्र सेना झण्डा दिवस सप्ताह आज से 
पन्ना | 30-नवम्बर-2018
0
 
 देश के वीर सैनिकों को सम्मान और शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिये जिले में 01 दिसम्बर से 07 दिसम्बर तक सशस्त्र सेना झण्डा दिवस सप्ताह मनाया जाएगा। साथ ही ‘‘सशस्त्र सेना झण्डा दिवस समर्पण अभियान‘‘ भी चलाया जाएगा, जिससे कि आम नागरिक देश की सशस्त्र सेनाओं के बारे में जान सके। इसका मुख्य उद्देश्य भारतीय शस्त्र सेनाओं के जो जवान देश की रक्षा करते हुए शहीद हो गए हैं उनका पुण्य स्मरण करना तथा सैनिकों के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं के लिए धनराशि एकत्र करना हैं।
    इस धनराशि का उपयोग शहीद सैनिकों के आश्रित परिजनों, विकलांग सैनिक, भूतपूर्व सैनिक को उपचार, छात्रवृत्ति, स्वरोजगार, सिलाई, कड़ाई एवं अन्य तरह से आर्थिक सहायता के लिए किया जाता है। झण्डा दिवस निधि में दान की गई राशि पर आयकर अधिनियम-1961 की धारा-297 (2)(क) के अन्तर्गत आयकर से छूट का प्रावधान है। भारतीय सैनिक युद्ध तथा शांति के समय एक सजग प्रहरी की तरह सेवाएं देते हैं। वे देश को जल, थल तथा वायु में बहुत की कठिन परिस्थितियों तथा मुश्किल क्षणों में हर समय देश की सीमा की रक्षा करते हैं एवं भारत की अर्थव्यवस्था तथा भव्यता की रक्षा करने के लिए तत्पर रहते हैं। अपनी अमूल्य सेवाओं के द्वारा बाढ़, भूकंप, तूफान तथा प्राकृतिक विपदाओं के समय देश की सहायता करते हैं। 
महिला मतदाताओं को जागरूक करने आंगनबाड़ी केन्द्रों से निकाली गयी कलश यात्रा 
पन्ना | 03-नवम्बर-2018
0
 
 कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मनोज खत्री के मार्गदर्शन एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास के निर्देशन में 03 नवंबर 2018 को जिले के विभिन्न आंगनबाडी केन्द्रों एवं मतदान केन्द्रों से कलश यात्रा निकाली गयी। महिला मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से इस कलश यात्रा का आयोजन किया गया। इसी कडी मेंतहसील रैपुरा में मतदाता जारूकता के तहत निकाली गयी कलश यात्रा में आगनवाडी सुपरवाईजर, ग्रामपंचायत सचिव,  पटवारी एवं शाला के शिक्षक उपस्थित रहे। इसी प्रकार ग्राम महगवां घाट में भी कलश यात्रा का आयोजन मतदाताओं को जागरूक करने किया गया।
   इसी प्रकार मतदान केंद्र ग्राम राजापुर में मतदाता जागरूकता के अंतर्गत कलश यात्रा एवं रंगोली कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें सभी शिक्षक, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका आशा कार्यकर्ता एवं ग्रामीण महिलाओं ने भाग लिया। हायर सेकंडरी स्कूल सलेहा में बी एल ओ ईवीएम हल्का पटवारी की उपस्थिति में छात्रों द्वारा शपथ  पत्र एवं मतदान आमंत्रण कार्ड बनवाए गए।ग्राम देवरा तहसील शाहनगर में कलश यात्रा ग्राम में निकाली गई और 28 नवंबर को वोट करने हेतु ग्राम की जनता से अपील की गई। इस दौरान आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, शिक्षक और पटवारी उपस्थित रहे।मतदान केन्द्र खभरा में कलश यात्रा निकालकर मतदाताओं को मतदान का महत्व समझाया गया राम अधिक वोटिंग को प्रेरित किया गया।
गुनौर में नुक्कड नाटक, लोक गायन, भजन के माध्यम से मतदाताओं को किया गया जागरूक 
पन्ना | 27-अक्तूबर-2018
0
 
 कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मनोज खत्री के निर्देशानुसार जिलेभर में स्वीप गतिविधियों का जोरो-शोरो से आयोजन किया जा रहा है। दिनांक 27 अक्टूबर 2018 को जनपद पंचायत गुनौर अन्तर्गत मतदान केन्द्र 105 एवं 106 में उत्कृष्ट विद्यालय गुनौर के बच्चों द्वारा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत गुनौर सुश्री शिखा भलावी के निर्देशन में विविध गतिविधियां आयोजित की गयीं। उनके द्वारा नुक्कड नाटक, लोक गायन, भजन, मेंहदी, बॉल पेंटिंग आदि के माध्यम से लोगों को मतदान करने के लिए जागरूक किया गया। इस दौरान विद्यालय के प्राचार्य, शिक्षकगण सहित समस्त स्टॉफ, स्कूल बच्चे तथा स्थानीय शासकीय अमला मौजूद रहा। 
मतदाता पर्ची के अनाधिकृत वितरण पर होगी दण्डनीय कार्यवाही 
पन्ना | 21-अक्तूबर-2018
0
 
 
 
 
   
    भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदान के 5 दिन पूर्व मतदाता पर्ची का वितरण पूर्ण हो जाएगा। इस बार मतदाता पर्ची में मतदान केन्द्र पहुँचने का नक्शा भी उपलब्ध रहेगा। पर्ची वितरण के समय बीएलओ मतदाता पर्ची की मतदाताओं से पावती प्राप्त करेगा। ऐसे मतदाता जिनको मतदाता पर्ची का वितरण नहीं हो पाया उनकी सूची पीठासीन अधिकारी अपने पास रखेगा। फोटो मतदाता पर्ची किसी अनाधिकृत व्यक्ति के पास पाये जाने या वितरण किये जाने पर लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 तथा भारतीय दण्ड संहिता के अनुसार उल्लंघन माना जायेगा और ऐसे व्यक्ति के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही होगी।
 
 
 
 
 
 
   
 
   

 

 

 

 

 
 


 

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/