wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

प्रेक्षक एवं कलेक्टर द्वारा किया गया वेबकास्टिंग एवं जीपीएस निगरानी का अवलोकन 
पन्ना | 06-मई-2019
 भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक श्री के.एम. भीमजीयानी (आईएएस) तथा कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मनोज खत्री द्वारा वेबकास्टिंग एवं जीपीएस निगरानी केन्द्र में पहुंचकर संयुक्त रूप से निरीक्षण किया गया। वेबकास्टिंग एवं वाहन जीपीएस सिस्टम नियंत्रण केन्द्र पुराने कलेक्ट्रेट के सभागार में बनाया गया है। यहां स्थापित एलसीडी कम्प्यूटर नेटवर्क के साथ जोडकर मतदान केन्द्रों की गतिविधियों एवं वाहनों में लगाए गए जीपीएस सिस्टम के माध्यम से वाहनों पर निगरानी रखी जा रही है। इस पूरी व्यवस्था को प्रेक्षक श्री भीमजीयानी ने कलेक्टर श्री खत्री के साथ संचालित कर अवलोकन किया। की गयी इस व्यवस्था से उन्होंने संतोष जताया। जिले के 106 मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग सिस्टम का उपयोग किया जा रहा है। इसी प्रकार मतदान दलों, सेक्टर आफिसरों एवं रिजर्व में लगाए गए 304 वाहनों में जीपीएस सिस्टम स्थापित किए गए हैं। इन सभी वाहनों के संबंध में पूरी निगरानी पुराना कलेक्ट्रेट भवन में स्थापित नियंत्रण कक्ष के माध्यम से रखी जा रही है।
गर्मी की गहरी जुताई कर फसलोत्पादन बढ़ायें 
पन्ना | 24-अप्रैल-2019
 कृषि विज्ञान केन्द्र पन्ना के डॉ. बी.एस. किरार, वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रमुख, डॉ. आर.के. जायसवाल, डी. पी. सिंह, रीतेश बागोरा द्वारा समसमायिकी सलाह के अंतर्गत कृषक रबी फसल की कटाई उपरांत गर्मी की गहरी जुताई कर फसलोत्पादन बढ़ाये। कृषकों की रबी फसलों की कटाई कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है अब वर्तमान मे कृषकों को खेतों की गहरी जुताई करने से आने वाले मौसम में फसल को काफी लाभ होगा। गहरी जुताई करने से भूमि में छिपे हानिकारक कीड़ों के अण्डे, प्यूपा, लार्वा एवं फफूंद आदि तेज धूप से मर जाते हैं और भूमि की ऊपरी भाग पर खरपतवार एवं अन्य अवांछनीय पौधे जुताई करने से मिट्टी में दब जाते हैं जो मिट्टी में सड़कर कार्बनिक पदार्थो की मात्रा को बढ़ाते है और जुते हुये खेत मे पहली वर्षा का पूरा पानी खेत में रूकने से जल धारण क्षमता तथा नाइट्रोजन की उपलब्धता बढ़ जाती है अर्थात गर्मी की गहरी जुताई फसल का उत्पादन बढ़ाने में सहायक के साथ लागत में भी कमी आती है इसलिये कृषक भाई तीन साल मे एक बार गर्मी की गहरी जुताई अवश्य करायें। 

 

व्यय प्रेक्षक श्री झा खजुराहो संसदीय क्षेत्र के प्रवास पर दी जा सकती है आचार संहिता उल्लंघन की जानकारी  
पन्ना 15-अप्रैल-2019
 भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन 2019 को निष्पक्ष, स्वतंत्र, पारदर्शी एवं शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए नियुक्त व्यय प्रेक्षक श्री समीर कुमार झा अपने लोकसभा क्षेत्र खजुराहो संसदीय क्षेत्र के प्रवास पर है। 
   कोई व्यक्ति लोकसभा निर्वाचन से संबंधित आचार संहिता उल्लंघन की जानकारी उनके मोबाईल नम्बर 9425998908 पर सीधे दे सकता है। यदि क्षेत्र में कोई भी प्रत्याशी अथवा उससे जुडे व्यक्ति या व्यक्तियों द्वारा आचार संहिता का उल्लंघन करते हुये पक्ष में मतदान करने के लिए पैसा, शराब या अन्य कोई वस्तु वितरित की जाती है इसके अलावा किसी तरह का लालच व भय दिखाया जा रहा है तो इसकी शिकायत उनके मोबाईल नम्बर पर कर सकते है। जरूरत पडने पर वे स्वयं संबंधित व्यक्ति को जानकारी के लिए बुला सकते है।  
     उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन-2019 में इस बार सी-विजिल एप का उपयोग किया जा रहा है। सी-विजिल एप के माध्यम से आम नागरिक भी आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत कर सकेंगे और शिकायत का निराकरण 100 मिनिट में दर्ज किया जायेगा। यह एक एण्ड्रराइड आधारित एप है, जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति गोपनीय तरीके से निर्वाचन प्रक्रिया को दूषित करने वाली गतिविधियों, आचार संहिता के उल्लंघन की सूचना फोटो एवं वीडियो के साथ बिना अपनी पहचान उजागर किये इस एप के माध्यम से प्रेषित कर सकेगा। यह एप सिर्फ आदर्श आचरण संहिता लागू होने की अवधि में सक्रिय रहेगा।

 

 

वोटर अवेयरनेस फोरम का गठन कर बैठक आयोजित 

पन्ना | 29-मार्च-2019
 कार्यालय उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास पन्ना से प्राप्त जानकारी के अनुसार निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशों के अन्तर्गत शासकीय कर्मचारियों के मध्य निर्वाचन संबंधी जागरूकता फैलाने के लिए मतदाता जागरूकता मंच (Voter Awareness Forum) का गठन किया गया है।  प्राप्त विस्तृत जानकारी के अनुसार उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास पन्ना की अध्यक्षता में कार्यालय सभाकक्ष में सहायक संचालक कृषि एवं अन्य सदस्यों की उपस्थिति में मतदाता जागरूकता मंच (Voter Awareness Forum) की बैठक आयोजित की गयी। जिसमें सभी उपस्थित शासकीय अधिकारी/कर्मचारियों को आगामी लोकसभा निर्वाचन 2019 में अपने-अपने परिवार से सभी मतदाता सदस्यों को अनिवार्य रूप से निर्भीक होकर, बिना किसी लालच के मताधिकार का उपयोग करते हुए एक मजबूत लोकतंत्र की स्थापना में सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए। इसके अतिरिक्त अपने आसपास के मतदाताओं को भी मतदान हेतु प्रेषित किए जाने का प्रयास करने हेतु निर्देशित किया गया। बैठक में उपस्थित सभी अधिकारी/ कर्मचारियों द्वारा लोकतंत्र में मतदान का महत्व समझते हुए अनिवार्य रूप से मतदान किए जाने का संकल्प लिया गया तथा आसपास के व्यक्तियों को भी निर्भीक होकर मतदान करने हेतु प्रेरित किए जाने का भी आश्वासन दिया गया। 
कम्यूनिकेशन प्लान हेतु जानकारी तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश 
पन्ना | 15-मार्च-2019
 लोकसभा निर्वाचन 2019 के मतदान के समय मतदान केन्द्रों से आवश्यक जानकारियां प्राप्त करने हेतु कम्यूनिकेशन प्लान तैयार किया जाना है। अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जे.पी. धुर्वे ने समस्त अनुविभागीय अधिकारी, तहसीलदार एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारियो को निर्देश दिए हैं कि प्रपत्र पर जानकारी तैयार कर एक सप्ताह में इस कार्यालय को भेजें। 
जिला चिकित्सालय पन्ना राज्य स्तरीय कायाकल्प में अव्वल 
पन्ना | 09-मार्च-2019
सिविल सर्जन सह मुख्य चिकित्सालय अधीक्षक ने बताया है कि जिला चिकित्सालय पन्ना राज्य कायाकल्प अवार्ड के लिये प्रति वर्ष मूल्यांकित किया जाता है। वर्ष 2015 में राज्य स्तरीय मूल्यांकन में जिला चिकित्सालय पन्ना का स्कोर 31.2%  एवं वर्ष 2016 मे 44.6%  था। कायाकल्प अभियान 2017 के अन्तर्गत जिला चिकित्सालय पन्ना 70.2% अंक प्राप्त करके राज्य स्तरीय स्पर्धा मे अतिशीघ्र विकासशील स्वास्थ्य संस्था के रूप में माननीय राज्यपाल मध्यप्रदेश के द्वारा कायाकल्प अवार्ड देकर सम्मानित किया गया। जिला चिकित्सालय पन्ना के सिविल सर्जन डॉ. व्ही.एस. उपाध्याय एवं अस्पताल के सम्पूर्ण स्टाफ उक्त अवार्ड प्राप्ति के बाद उच्च मनोबल के साथ कार्य करना प्रारंभ कर दिया। मूल्यांकन के दौरान पाये कमियों के ऊपर प्रशिक्षण, निरीक्षण एवं मूल्यांकन के द्वारा अस्पताल का सभी बिन्दुओं पर विकास किया गया। अस्पताल में आने वाले मरीजों एवं परिजनों की सुख, सुविधाओं का विकास किया गया। स्वच्छता कार्यक्रम पर विशेष ध्यान दिया गया एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन एवं कलेक्टर पन्ना द्वारा उपलब्ध कराई गयी धन राशि से अस्पताल में सुविधाओं का विकास किया गया। वर्ष 2018 में कायाकल्प मूल्यांकन के दौरान जिला चिकित्सालय पन्ना 83.3% अंक प्राप्त करके राज्य स्तरीय स्पर्धा में तृतीय स्थान प्राप्त किया। कायाकल्प अवार्ड प्राप्त करके जिला चिकित्सालय के सभी अधिकारी एवं कर्मचारी गौरवांबित महसूस कर रहे है। 
वनोपज के गुणवत्तापूर्ण संग्रहण पर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित 
पन्ना | 01/03/2019
उद्यमिता विकास केन्द्र म.प्र. सेडमेप में जिला समन्वयक डॉ. नन्दकिशोर पचौरी द्वारा बताया गया कि उत्तर वनमण्डल के अंतर्गत परिक्षेत्र पन्ना के स्मृति वन पन्ना एवं परिक्षेत्र अजयगढ़ में 27 एवं 28 फरवरी 2019 को भारत सरकार जनजातीय कार्य मंत्रालय द्वारा पोषित एम.एफ.पी.-एम.एस.पी. योजना के अंतर्गत लघु वनोपज प्रजातियों के गुणवत्ता युक्त संग्रहण पर एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान जिला समन्वयक सेडमेप के श्री पचौर द्वारा बताया गया कि वन में हमारी जो औषधि विलुप्त हो रही है उनको किस प्रकार बचाये रखना है तथा किस प्रकार वनों में पेड़ को न काटते हुए उनसे किस प्रकार उनका विदोहन किया जाना चाहिए। 
    भोपाल वन विभाग संजीवनी से आ हुए बैधराज राघवेन्द्र राय द्वारा वन विभाग के वनों से प्राप्त औषधियों के उपयोग एवं वृक्ष के पत्ते, फल-फूल, तनों एवंजडों से प्राप्त औषधियों की जानकारी प्रदाय की गई। वन परिक्षेत्र अधिकारी श्री अजय वजपेयी द्वारा वन विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी दी गई एवं योजनाओं का लाभ लेने हेतु कहा गया। यहां प्रशिक्षण कार्यक्रम वन विभाग के अंतर्गत लघु वनोपज समितियों के सदस्यों के लिये आयोजित किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान श्री अजय वाजपेयी वनपरिक्षेत्राधिकारी अजयगढ़, श्री बी.के. विश्वकर्मा वनपरिक्षेत्राधिकारी धरमपुर, श्री संजय रेले परिक्षेत्र सहायक, श्री के.पी. मिश्रा, श्री अजीत खरे, एवं वनरक्षक, बीटगार्ड उपस्थिति रहे।
गाँव-गाँव कल्याण योजनाओं की अलख जगा रहे है प्रचार रथ 
प्रत्येक विकासखण्ड में हो रहा है रथों का भ्रमण 
पन्ना | 21-फरवरी-2019
प्रदेश शासन द्वारा जनकल्याण के अनेक कदम उठाये गये है। उन्ही में किसान हितैषी जय किसान फसल ऋण माफी योजना की जानकारी देने के लिए प्रचार रथों के द्वारा योजना का प्रचार किया जा रहा है। जिससे ग्रामीण अंचलों में रहने वाले किसान इस योजना का लाभ उठा सके। नगरीय क्षे़त्रों के किसानों को योजनाओं की जानकारी प्रचार प्रसार के विभिन्न माध्यमों से मिल जाती है। लेकिन ग्रामीण अंचलों के किसानों को भी शासन की योजनाओं की जानकारी समय पर मिले और ग्रामीण अंचलों के लोग सही समय पर सही ढंग  से योजना की जानकारी ले सकें इसके लिए शासन द्वारा शत प्रतिशत लोगों तक योजनाओं की जानकारी पहुंचाने तथा उन्हें लाभान्वित करने हेतु प्रचार रथों का भ्रमण कराया जा रहा है। जिले के पांच विकास खण्डों में पांच रथ भ्रमण कर रहे हैं। यह एक दिन में सौ किलो मीटर की परिधि में भ्रमण कर ग्रामीणों को कल्याणकारी योजनाओं  की जानकारी दे रहे है।
मुख्यमंत्री कन्यादान एवं निकाह योजना अन्तर्गत नपा पन्ना के 20 विवाह सम्पन्न 
पन्ना | 15-फरवरी-2019
 मुख्यमंत्री कन्यादान एवं निकाह योजना अन्तर्गत दिनांक 15 फरवरी 2019 को नगरपालिका पन्ना द्वारा लवकुश वाटिका पन्ना के शादी गृह में सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें 17 विवाह एवं 3 निकाह सम्पन्न कराए गए। तय रीति रिवाजों के अनुसार सभी कन्याओं के विवाह/निकाह सम्पन्न हुए। विवाह कार्यक्रम में विधायक पन्ना श्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह एवं कलेक्टर श्री मनोज खत्री द्वारा पृथक-पृथक रूप से समस्त वधुओं को एक-एक साडी उपहार में दी गयी। इसी तरह पुराना पन्ना सरपंच द्वारा वर-वधुओं को 500-500 रूपये की राशि उपहार एवं आशीर्वाद स्वरूप प्रदान की गयी। कार्यक्रम में उपस्थित नगरपालिका अध्यक्ष श्री मोहनलाल कुशवाहा, पूर्व विधायक पन्ना श्री श्रीकांत दुबे सहित अन्य जनप्रतिनिधियों एवं नगरपालिका के पार्षदगणों, अधिकारी, कर्मचारियों ने भी नव वर-वधुओं को आशीर्वाद प्रदान किया। 
    उल्लेखनीय है कि नवीन संशोधित नियमानुसार प्रत्येक विवाह पर 51 हजार रूपये की राशि निर्धारित है जिसमें 3 हजार रूपये आयोजन व्यवस्था संबंधी व्यय के लिए निकाय को प्रदाय किए जाएंगे। शेष 48 हजार रूपये की राशि हितग्राही कन्या के बचत खाते में जमा कराई जाएगी।
प्रभारी मंत्री डॉ. चौधरी की अध्यक्षता में जिला योजना समिति की बैठक आयोजित 
शासन की मंशा अनुरूप किसानों को मिले जय किसान फसल ऋण माफी योजना का लाभ, दोषियों के विरूद्ध करें कार्यवाही-मंत्री डॉ. चौधरी, पेयजल समस्या से निपटने अभी से कार्ययोजना बनाकर करें क्रियान्वयन-मंत्री डॉ चौधरी, विद्युत शिकायत संबंधी टोल फ्री नम्बर 1912 हर पंचायत भवन के बाहर दृश्य स्थान पर लिखवाने के निर्देश दिए 
पन्ना | 07-फरवरी-2019
मंत्री स्कूल शिक्षा मध्यप्रदेश शासन भोपाल एवं जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला योजना समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिला योजना समिति पन्ना की पूर्व बैठक में लिए गए निर्णयों के पालन प्रतिवेदन पर चर्चा के उपरांत प्रभारी मंत्री डॉ. चौधरी ने विद्युत विभाग, जय किसान फसल ऋण माफी योजना, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग एवं शिक्षा विभाग की विस्तृत समीक्षा करते हुए अधिकारियों को विभिन्न दिशानिर्देश दिए। इस दौरान समिति के सदस्यों की समस्याएं भी सुनी गयी और उनके निराकरण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए गए। 
    बैठक में विद्युत विभाग की समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि कार्यपालन यंत्री विद्युत मंडल ट्रांसफार्मर जलने के बाद भी आ रहे बिजली के बिल संबंधी शिकायतों का यथाशीघ्र निराकरण कराएं। विद्युत संबंधी शिकायतों के लिए आवंटित टोल फ्री नम्बर 1912 का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए। हर ग्राम पंचायत भवन की बाहरी दीवार पर यह नम्बर लिखवाया जाए। जिससे ग्रामवासी तत्काल अपनी समस्या दर्ज करा सकें। उन्होंने कहा कि विद्युत संबंधी विभिन्न रिपेरिंग कार्यो के दौरान विद्युत बाधित होने की स्थिति में उपभोक्ताओं को पहले से समय रहते सूचित कर दिया जाए जिससे उन्हें जानकारी के अभाव में परेशानी का सामना न करना पडे। यह किसान फसल ऋण माफी योजना की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि शासन की मंशा अनुरूप किसानों को योजना का लाभ दिलाना सुनिश्चित करें। प्रकाश में आए धोखाधडी वाले प्रकरणों की विधिवत जांच कराई जाए और दोषियों को सबक सिखाया जाए। उन्होंने बैंकर्स से भी कहा कि शीघ्र मिलान कर प्रोविजनल लिस्ट जारी करें जिससे समय पर सभी अग्रिम कार्यवाहियां पूर्ण करते हुए पात्र कृषकों को योजना का लाभ दिलाया जा सके। 
जनपद शिक्षा केन्द्र पन्ना में बच्चों को हुआ साईकिल वितरण 
पन्ना | 31-जनवरी-2019
विकासखण्ड स्त्रोत समन्वयक जनपद शिक्षा केन्द्र-पन्ना से प्राप्त जानकारी के अनुसार जनपद शिक्षा केन्द्र पन्ना में 31 जनवरी 2019 को नि:शुल्क साईकिल वितरण कार्यक्रम समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में श्रीमती दिव्यारानी सिंह, पूर्व गृह मंत्री कैप्टन जयपाल सिंह, पूर्व विधायक श्रीकान्त दुबे, श्री मनीष मिश्रा,जिला पंचायत पन्ना के वर्तमान सदस्य श्री केशव प्रताप सिंह, श्री रेहान मोहम्मद, श्री दीपचन्द्र अग्रवाल, श्री सूर्यप्रकाश वर्मा, श्री मृगेन्द्र सिंहएवं नृपेन्द्र सिंह उपस्थित रहे।
    सभी आगंतुक अतिथियों द्वारा सर्व प्रथम माँ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण, पूजन, अर्चन किया गया। तत्पश्चात् अतिथियों का स्वागत बी.आर.सी.सी. श्री सहदीप शर्मा एवं जिला शिक्षा केन्द्र-पन्ना से पधारे श्री अरविन्द सिंह गौर श्री पियूष रंजन श्रीवास्तव, श्री रमाकान्त खरे, श्रीमति संजू श्रीवास्तव के साथ-साथ श्रीमति कविता त्रिवेदी, श्री गणेश शंकर शर्मा, श्रीमति ज्योति शर्मा, श्री बाबूलाल सिंह, श्री अनिल अहिरवार, श्री अशोक चनपुरिया, श्रीमति सुभाषिनी सिरोठिया, श्रीमति आकंाक्षा वर्मा,विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय पन्ना से श्री पंकज श्रीवास्तव द्वारा किया गया। कार्यक्रम में श्रीमती सिंह ने बच्चों से बुन्देलखण्डी में बात की व प्रोत्साहित करते हुये आगे अपने क्षेत्र पर गर्व करने हेतु अपनी भाषा व शिक्षा को बढ़ाने हेतु प्रेरित किया। कार्यक्रम में श्री मनीष मिश्रा ने बच्चों से कहा कि आप इस देश के भावी नागरिक हैं जिनसे देश को बहुत आशायें हैं, आप अच्छी शिक्षा ग्रहण करें इसलिये शासन ने आपको यह सुविधा दी है।पूर्व विधायक श्रीकान्त दुबे द्वारा कहा गया कि आप बच्चे कल का भविष्य हैं, आप सभी को जब भी हम लोगों के सहयोग की आवश्यकता होगी, सहर्ष सहयोग दिया जायेगा। इसी कड़ी में जिला पंचायत पन्ना के सदस्य श्री केशव प्रताप सिंहने कहा हमारे पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन जी द्वारा सर्वप्रथम यह योजना सर्वप्रथम छात्र हित में लाई गई थी। इसी अवसर पर पूर्व गृहमंत्री श्री केप्टन जयपाल सिंह ने कहा कि जिस प्रकार हमारी सरकार शिक्षा स्वास्थय एवं किसान के हित में किये गये वायदे पूरे कर रही है, इसी कड़ी में हम सभी मिल जुलकर सरकार का सहयोग करेंगे।

 

 
नजरबाग स्टेडियम में जिला स्तरीय युवा सम्मेलन आयोजित 
पन्ना | 21-जनवरी-2019

 

 जिला युवा समन्वयक नेहरू युवा केन्द्र पन्ना श्री अरविन्द्र सिंह यादव द्वारा 18 जनवरी को नजरबाग राजीव गॉंधी स्टेडियम के बेडमेन्टन हाल में जिला युवा सम्मेलन श्री टी.एन. मिश्र राज्य निदेशक, नेहरू युवा केन्द्र संगठन भोपाल के मुख्य अतिथि द्वारा स्वामी विवेकानन्द जी के छायाचित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलन कर छायाचित्र पर माल्यार्पण के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। 
    कार्यक्रम में मुन्ना लाल वर्मा व शकुन्तला वर्मा ने लोकगीत के द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया।जिले क विकासखंडों से एम.एल. विश्वकर्म, प्रमोद पाठक, देविदीन वर्मा, कोदू नाना, रोशनी शिवहरे, दिव्या भारती, मिथलेश त्यागी, करूणा खरे ने पुष्पहार एवं गुलदस्ता भेंटकर मुख्य अतिथि का स्वागत किया गया 
    कार्यक्रम में राज्य निदेशक नेहरू युवा केन्द्र संगठन भोपाल श्री मिश्र ने अपने उदबोधन में कहा कि नेहरू युवा केन्द्र पन्ना जिले के युवाओं में कार्य करने की अदम्मय साहस है, युवाओंके लिए दिशा निर्देशों की जरूरत है। पन्ना जिले के पिछडेपन पर कहा कि युवा जागे उद्यमिता के क्षेत्र में काम करने की जरूरत है। जिले में रोजगार की अपार सम्भावानाये है यहां की भूमि रत्न गर्भाहै। जिला मिनरल से धनी है यह नगर धार्मिक, सांस्कृति धरोहर से संजोएं हुये है 
    डॉ. दुर्गा त्रिपाठी प्रबधक दूरवर्ती शिक्षा केन्द्र पन्ना ने महिला पुरूष लिंग अनुपात चिन्तन करने की जरूरत पर बल दिया। श्री एस.के. समेले सब इन्जिनियर ने योग शि़क्षा, प्रधानमंत्री आवास, उज्जवला योजना पर विचार रखे। श्री एस.वी.एस.परमार प्रभारी व नोडल अधिकारी,एन.एस.एस.ने युवाओं को युवा संसद कार्यक्रम में भाग लेने के लिये प्रेरित किया। श्री अरविन्द सिंह यादव जिला युवा समन्वयक नेहरू युवा केन्द्र पन्ना ने आये हुये अतिथियों का आभार प्रदर्शन किया। कार्यक्रम के आयोजन में प्रहलाद उपमन्यु, जागेश्वर शुक्ला, रामहेत पटेल, धनश्याम सिह यादव, रामकिशोर पटेल, अ़क्षय गोयल, कार्यक्रम अधिकारी, जयहिन्द भदौरिया  आदि का सहयोग सराहनीय रहा।

 

 

 

कमिश्नर की अध्यक्षता में कलेक्टर कॉन्फ्रेन्स 10 को 

पन्ना | 07-जनवरी-2019
 कमिश्नर सागर संभाग की अध्यक्षता में कलेक्टर कान्फ्रेन्स का आयोजन 10 जनवरी 2019 को कमिश्नर कार्यालय के सभाकक्ष में दोपहर 12 बजे से किया गया। उपायुक्त राजस्व सागर संभाग ने संभाग के समस्त कलेक्टर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं संयुक्त संचालक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सागर संभाग को एजेण्डा में सम्मिलित बिन्दुओं की जानकारी 8 जनवरी तक उपलब्ध कराने तथा कान्फ्रेन्स में पूरी जानकारी के साथ उपस्थित रहने के निर्देश दिए हैं।
फसल गिरदावरी की जांच के लिए राजस्व अमला उतरा मैदान पर 
राजस्व अधिकारी पटवारी द्वारा की जा रही गिरदावरी का कर रहे भौतिक सत्यापन 
पन्ना | 05-जनवरी-2010
 शासन के निर्देशानुसार पन्ना जिले में मोबाइल एप के जरिए रबी फसल गिरदावरी का कार्य पटवारियों द्वारा किया जा रहा है। शासन की मंशा अनुरूप किसानों के हित के लिए फसल की वास्तविक गिरदावरी सुनिश्चित करने के लिए कलेक्टर श्री मनोज खत्री के निर्देशन में जिले का राजस्व अमला इन दिनों मैदान पर सघन निगरानी में लगा हुआ है। नायब तहसीलदार, तहसीलदार, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, अपर कलेक्टर सहित समस्त राजस्व अधिकारी फील्ड में जाकर मौके पर पटवारियों द्वारा की जा रही फसल गिरदावरी का भौतिक सत्यापन कर रहे हैं। इसी कडी में 04 जनवरी 2019 को ग्राम कोढनपुरवा, ग्राम मोहनपुरवा, ग्राम झरकुआ, ग्राम सनोरा, ग्राम भसूडा, ग्राम निरवाह, ग्राम हीरापुर, ग्राम कृष्णाकल्याणपुर, ग्राम तिलकगुवां, ग्राम हरदुआ, ग्राम बिल्हा आदि में पटवारियों द्वारा की गयी फसल गिरदावरी का सत्यापन किया गया। 
आज मनाया जायेगा सुशासन दिवस, जिला पंचायत सभागार में संगोष्ठी का आयोजन 
पन्ना | 24-दिसम्बर-2018
प्रभारी कलेक्टर एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने बताया है कि भारत के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा स्थापित सुशासन के उच्चतम मापदण्डों के महत्व को प्रतिपादित करते हुए उनके जन्म दिवस 25 दिसंबर के एक दिन पूर्व 24 दिसम्बर को सुशासन दिवस मनाया जाना है। इस अवसर पर जिला पंचायत पन्ना के सभाकक्ष में अपरांह 3 बजे से संगोष्ठि का आयोजन किया गया है। उन्होंने सभी संबंधितों से संगोष्ठि में उपस्थित रहने की अपेक्षा की है। 
मतगणना स्थल पर स्थापित मीडिया सेन्टर का दूरभाष नम्बर जारी 
पन्ना | 11-दिसम्बर-2018
मतगणना दिवस 11 दिसंबर 2018 के लिए मीडिया कर्मियों हेतु मतगणना स्थल पर मीडिया सेंटर की स्थापना की गयी है। मतगणना का कार्य शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज पन्ना में किया जाएगा। यहां स्थापित मीडिया सेंटर का दूरभाष नम्बर 07732-253361 रहेगा।
सशस्त्र सेना झण्डा दिवस सप्ताह आज से 
पन्ना | 30-नवम्बर-2018
0
 
 देश के वीर सैनिकों को सम्मान और शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिये जिले में 01 दिसम्बर से 07 दिसम्बर तक सशस्त्र सेना झण्डा दिवस सप्ताह मनाया जाएगा। साथ ही ‘‘सशस्त्र सेना झण्डा दिवस समर्पण अभियान‘‘ भी चलाया जाएगा, जिससे कि आम नागरिक देश की सशस्त्र सेनाओं के बारे में जान सके। इसका मुख्य उद्देश्य भारतीय शस्त्र सेनाओं के जो जवान देश की रक्षा करते हुए शहीद हो गए हैं उनका पुण्य स्मरण करना तथा सैनिकों के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं के लिए धनराशि एकत्र करना हैं।
    इस धनराशि का उपयोग शहीद सैनिकों के आश्रित परिजनों, विकलांग सैनिक, भूतपूर्व सैनिक को उपचार, छात्रवृत्ति, स्वरोजगार, सिलाई, कड़ाई एवं अन्य तरह से आर्थिक सहायता के लिए किया जाता है। झण्डा दिवस निधि में दान की गई राशि पर आयकर अधिनियम-1961 की धारा-297 (2)(क) के अन्तर्गत आयकर से छूट का प्रावधान है। भारतीय सैनिक युद्ध तथा शांति के समय एक सजग प्रहरी की तरह सेवाएं देते हैं। वे देश को जल, थल तथा वायु में बहुत की कठिन परिस्थितियों तथा मुश्किल क्षणों में हर समय देश की सीमा की रक्षा करते हैं एवं भारत की अर्थव्यवस्था तथा भव्यता की रक्षा करने के लिए तत्पर रहते हैं। अपनी अमूल्य सेवाओं के द्वारा बाढ़, भूकंप, तूफान तथा प्राकृतिक विपदाओं के समय देश की सहायता करते हैं। 
महिला मतदाताओं को जागरूक करने आंगनबाड़ी केन्द्रों से निकाली गयी कलश यात्रा 
पन्ना | 03-नवम्बर-2018
0
 
 कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मनोज खत्री के मार्गदर्शन एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास के निर्देशन में 03 नवंबर 2018 को जिले के विभिन्न आंगनबाडी केन्द्रों एवं मतदान केन्द्रों से कलश यात्रा निकाली गयी। महिला मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से इस कलश यात्रा का आयोजन किया गया। इसी कडी मेंतहसील रैपुरा में मतदाता जारूकता के तहत निकाली गयी कलश यात्रा में आगनवाडी सुपरवाईजर, ग्रामपंचायत सचिव,  पटवारी एवं शाला के शिक्षक उपस्थित रहे। इसी प्रकार ग्राम महगवां घाट में भी कलश यात्रा का आयोजन मतदाताओं को जागरूक करने किया गया।
   इसी प्रकार मतदान केंद्र ग्राम राजापुर में मतदाता जागरूकता के अंतर्गत कलश यात्रा एवं रंगोली कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें सभी शिक्षक, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका आशा कार्यकर्ता एवं ग्रामीण महिलाओं ने भाग लिया। हायर सेकंडरी स्कूल सलेहा में बी एल ओ ईवीएम हल्का पटवारी की उपस्थिति में छात्रों द्वारा शपथ  पत्र एवं मतदान आमंत्रण कार्ड बनवाए गए।ग्राम देवरा तहसील शाहनगर में कलश यात्रा ग्राम में निकाली गई और 28 नवंबर को वोट करने हेतु ग्राम की जनता से अपील की गई। इस दौरान आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, शिक्षक और पटवारी उपस्थित रहे।मतदान केन्द्र खभरा में कलश यात्रा निकालकर मतदाताओं को मतदान का महत्व समझाया गया राम अधिक वोटिंग को प्रेरित किया गया।
गुनौर में नुक्कड नाटक, लोक गायन, भजन के माध्यम से मतदाताओं को किया गया जागरूक 
पन्ना | 27-अक्तूबर-2018
0
 
 कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मनोज खत्री के निर्देशानुसार जिलेभर में स्वीप गतिविधियों का जोरो-शोरो से आयोजन किया जा रहा है। दिनांक 27 अक्टूबर 2018 को जनपद पंचायत गुनौर अन्तर्गत मतदान केन्द्र 105 एवं 106 में उत्कृष्ट विद्यालय गुनौर के बच्चों द्वारा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत गुनौर सुश्री शिखा भलावी के निर्देशन में विविध गतिविधियां आयोजित की गयीं। उनके द्वारा नुक्कड नाटक, लोक गायन, भजन, मेंहदी, बॉल पेंटिंग आदि के माध्यम से लोगों को मतदान करने के लिए जागरूक किया गया। इस दौरान विद्यालय के प्राचार्य, शिक्षकगण सहित समस्त स्टॉफ, स्कूल बच्चे तथा स्थानीय शासकीय अमला मौजूद रहा। 

0
 
 
 
 
   
    
 
 
 
 
 
 
   
 
   

 

 

 

 

 
 


 

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/