wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

निजी सम्पत्ति पर प्रचार प्रसार के लिए भूस्वामी की अनुमति आवश्यक - ज़िला निर्वाचन अधिकारी श्री कुमार 
सीधी | 03-नवम्बर-2018
0
 
 
 
 
    कलेक्टर एवं ज़िला निर्वाचन अधिकारी दिलीप कुमार ने बताया कि निजी सम्पत्ति का प्रचार प्रसार के लिए उपयोग करने पर भूस्वामी की अनुमति आवश्यक है तथा इसका ख़र्च अभ्यर्थी के खाते में जोड़ा जाएगा।
   श्री कुमार ने बताया की कतिपय सम्भावित प्रत्याशियों द्वारा निजी परिसम्पत्तियों पर प्रचार सामग्री प्रदर्शित किए जा रहे हैं।ऐसे अभ्यर्थी नामनिर्देशन पत्र भरने के साथ ही सम्बंधित रिटर्निंग आफिसर को ऐसे परिसंपत्तियों की सूची तथा भूस्वमियों की लिखित अनुमति प्रस्तुत करेंगे। ऐसा नहीं करने पर यह आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन होगा तथा इस पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी।
सेबी में बिना रजिस्ट्रेशन के निवेश की सलाह देने वाली संस्थाओं पर होगी कार्यवाही 
प्रदेश में संचालित 75 संस्थाओं/वेबसाइट्स को सेबी ने किया चिन्हित 
सीधी | 27-अक्तूबर-2018
0
 
 
 
     भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी-सिक्यूरिटीज एण्ड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इण्डिया) में पंजीयन करवाये बिना लोगों को निवेश की सलाह देने वाली संस्थाओं, वेबसाइट और व्यक्तियों  पर भारतीय दण्ड संहिता के प्रावधान अनुसार कार्यवाही की जायेगी। मंत्रालय में प्रमुख सचिव वित्त श्री अनुराग जैन की अध्यक्षता में हुई राज्य स्तरीय समन्वय समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक में रिजर्व बैंक ऑफ इण्डिया, सेबी, सहकारिता, संस्थागत वित्त, गृह विभाग सहित पुलिस के अधिकारी शामिल हुए। 
   प्रदेश में संचालित 75 अपंजीकृत संस्थाओं की सूची सेबी द्वारा राज्य शासन को सौंपी गई है। उल्लेखनीय है कि सेबी रेग्युलेशंस-2013 के अनुसार निवेश संबंधी सलाहकार सेवा प्रदाता को सेबी में पंजीयन कराना अनिवार्य है। यह अपंजीकृत संस्थाएँ/व्यक्ति, एसएमएस/फोन कॉल द्वारा निवेशकों को निश्चित मुनाफे का प्रलोभन देकर निवेश के लिऐ प्रेरित करते हैं। यह गतिविधियाँ भारतीय दण्ड संहिता के अनुसार धोखाधड़ी की श्रेणी में आती हैं। उल्लेखनीय है कि पूर्व में भी इन्दौर की 7 संस्थाओं पर स्पेशल टास्क फोर्स द्वारा कार्यवाही की गई है।  
   सेबी द्वारा सौंपी गई सूची में 4 डब्ल्यू वेल्थ मैनेजमेंट भोपाल, इन्दौर की 777 रिसर्च डॉट कॉम एण्ड 777 ट्रेड डॉट कॉम, ए 2 फायनेंशियल सर्विसेस, के.डी. केपिटल, एनालिसिस एक्सचेंज इन्वेस्टमेंट सर्विसेस, अपेक्स ग्लोबल, आरोहा केपिटल प्राईवेट लिमिटेड, बिग लाईफ केपिटल, केपिटल लाईव फायनेंशियल एडवाइजरी प्राईवेट लिमिटेड, केपिटल मार्स, केपिटल दा केपिटल एसकेवाय, केपिटल मनी मंत्रा, केपिटल विस्टा/रिसर्च विस्टा, केप विजन डॉट ओआरजी, केरेट रिसर्च, कैशकाऊ रिसर्च, कोर फायनेंशियल रिसर्च, ड्रीम रिसर्च साल्यूशन, इक्विटी मनी गुरू, ई.आर.एच. रिसर्च हाउस, एक्जेक्ट की, फायनेंशियल बाजार मार्केट रिसर्च, प्रतीक पटेल- गौरी पाण्डे- कशिश ग्रेवाल, ग्लोबेक्स मनी, जी.वी.एम.रिसर्च, इन्वेस्टमेंट ऐकेडमी, इन्वेस्टमेंट इंडिया एडवायजरी, इन्वेस्टमेंट इंडिया फायनेंशियल सर्विसेस, इन्वेस्टर इंडिया रिसर्च, काईट्स रिसर्च एडवायजरी, मेक्स इंडिया रिसर्च, मित्रमनी फायनेंशियल रिसर्च कम्पनी, मोनार्क नेटवर्थ केपिटल लिमिटेड, मनी इन्क्रीज, मनी राईज रिसर्च, मनी ट्री रिसर्च एण्ड स्वास्तिक सर्विसेस, निफकॉन इंस्टीट्यूट और पोर्टफोलियो रिसर्च लेब शामिल है। 
निर्वाचन सम्बंधी दायित्वों का निर्वहन समय सीमा में करें - ज़िला निर्वाचन अधिकारी "विधानसभा निर्वाचन 2018" 
सीधी | 21-अक्तूबर-2018
0
 
 
 
 
 
 
कलेक्टर एवं ज़िला निर्वाचन अधिकारी दिलीप कुमार ने विधानसभा निर्वाचन 2018 की तैयारियों की समीक्षा कर हुए समस्त नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया कि निर्वाचन सम्बंधी कार्यों को निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार समय सीमा में पूर्ण करना सुनिश्चित करें। निर्वाचन सम्बंधित समस्त दायित्वों का निर्वहन पूरी सतर्कता के साथ करना सुनिश्चित करें।
बैठक में मुख्य कार्यपालिका अधिकारी ज़िला पंचायत अवि प्रसाद, अपर कलेक्टर डी पी वर्मन सहित समस्त ज़िला स्तरीय नोडल अधिकारी उपस्थित रहे।
कलेक्टर श्री कुमार ने निर्वाचन दलों का चिन्हांकन कर उन्हें प्रशिक्षण देने के लिए निर्देशित किया है। श्री कुमार ने निर्देश दिए है कि प्रशिक्षण के दौरान मतदान दल के सदस्यों से उनके वोटर आई डी कार्ड की जानकारी अनिवार्य रूप से लें। प्रशिक्षण के दिन ही उनसे बैंक खाते की जानकारी अनिवार्य रूप से लेना सुनिश्चित करें। श्री कुमार ने प्रशिक्षण से अनुपस्थित रहने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों की जानकारी उसी दिन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। प्रशिक्षण के दौरान अनुपस्थित रहने पर कड़ी अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।
कलेक्टर श्री कुमार ने सभी मतदान केंद्रो में आवश्यक सुविधाए उपलब्ध करने के निर्देश दिए हैं तथा इसकी जानकारी पोर्टल में दर्ज करने हेतु निर्देशित किया है।
कलेक्टर श्री कुमार ने स्पष्ट किया है कि निर्वाचन कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहि की जाएगी इसलिए निर्देशो से अद्यतन रहते हुए समयसीमा में दायित्वों का निर्वहन करना सुनिश्चित करें।
पेड न्यूज की होगी निगरानी 
मीडिया सेल के सदस्यों का प्रशिक्षण सम्पन्न 
सीधी | 13-अक्तूबर-2018
0
 
 
 
 
  
 
विधानसभा निर्वाचन को निष्पक्ष, पारदर्शी एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए पेड न्यूज पर प्रभावी तरीके से निगरानी रखने के लिए गठित मीडिया सेल को कलेकट्रेट सभाकक्ष में प्रशिक्षण प्रदान किया गया। प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर डॉ. के.बी सिंह ने बताया कि विधानसभा निर्वाचन में उम्मीदवार इलेक्ट्रानिक मीडिया एवं सोशल मीडिया पर जिला स्तरीय एम.सी.एम.सी. समिति के प्रमाणन के बाद ही राजनैतिक प्रचार एवं विज्ञापन प्रसारित करेंगे।
   डॉ. सिंह ने मीडिया सेल के सदस्यों को बताया कि उक्त के उल्लंघन पर सतत् निगरानी रखने के लिए मीडिया सेल का गठन किया गया है जो 24x7 कार्य करेगी। उन्होने बताया कि समाचार पत्रों के पेड न्यूज पर भी सतत् निगरानी रखी जायेगी। प्रशिक्षण में पेड न्यूज की पहचान के विषय में विस्तारपूर्वक बताया गया तथा संभावित पेड न्यूज पाये जाने पर की जाने वाली कार्यवाहियों से अवगत कराया गया।
   प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर डॉ. अरविन्द कुमार त्रिपाठी एवं मीडिया सेल के सदस्य उपस्थित रहें।
 
वोटर सेल्फी प्वाइंट का युवाओं में उत्साह 
सीधी | 09-अक्तूबर-2018
0
 
 
 
 
 
 
       युवा मतदाताओं को लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं से सहभागी बनाने के लिए स्वीप अंतर्गत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। नवीन मतदाताओं में सेल्फी का बढ़ता प्रचलन देख कर जिले में वोटर सेल्फी प्वाइंट स्थापित किये गयें हैं। 
    इस सेल्फी प्वाइंट में आकर नवीन मतदाता अपनी सेल्फी लेकर उसे अपने दोस्तों और ग्रुप में साझा कर रहें हैं जिससे लोकतांत्रिक प्रक्रिया में सहभागिता की प्रवृत्ति को बढावा मिला है। उनमें पहली बार मतदान को लेकर उत्साह है। युवाओं ने न केवल स्वयं मतदान करने की शपथ ली है बल्कि अपने परिवार के सदस्यों को भी मतदान कराने का संकल्प लिया है।        
    कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी दिलीप कुमार तथा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं स्वीप नोडल अवि प्रसाद के निर्देशन में कलेक्ट्रेट परिसर, महाविद्यालयों, बस स्टैण्ड, बाजार में वोटर सेल्फी प्वाइंट स्थापित किये गयें हैं। युवाओं में उत्साह को देखते हुए उन्हें सहभागी बनाने के लिए कई नूतन प्रयास और किये जायेंगे।

 

रिहायशी क्षेत्र में पहले से स्थापित नर्सिंग होम को नहीं हटाया जायेगा, भविष्य में मास्टर प्लान में नर्सिंग होम के लिये होगा प्रावधान 
चिकित्सकों के सम्मेलन में मुख्यमंत्री श्री चौहान 
सीधी | 28-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
   
    मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि ऐसे नर्सिंग होम, जो रिहायशी क्षेत्र में पहले से स्थापित हैं,उनको नहीं हटाया जायेगा। भविष्य में मास्टर प्लान में नर्सिंग होम के लिये रिहायशी क्षेत्रों में जगह सुरक्षित रखने के संबंध में प्रावधान किये जायेंगे। श्री चौहान विगत दिवस भोपाल में अपने निवास पर चिकित्सकों के सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। सम्मेलन में 14 मेडिकल एसोशिएशन के प्रतिनिधि, शासकीय एवं निजी मेडिकल कॉलेजों के जूनियर डॉक्टर शामिल हुए। 
    श्री चौहान ने कहा कि चिकित्सा विद्यार्थियों की स्कॉलरशिप बढ़ायी जायेगी। इस संबंध में अगली केबिनेट में निर्णय लिया जायेगा। श्री चौहान ने कहा कि नर्सिंग होम्स को अब केवल बीस दिन के अंदर फॉयर एनओसी मिल जायेगी। इसे लोक सेवा गारंटी कानून में लाया जायेगा। उन्होंने कहा कि नर्सिंग होम के लिये एनएबीएच की अनिवार्यता दो साल तक समाप्त की जा रही है। इन दो सालों में नर्सिंग होम इसकी औपचारिकताएँ पूरी कर लें। नर्सिंग होम में मरीज की मृत्यु पर बिना जाँच के धारा 304 नहीं लगाने के संबंध में एक समिति बनायी गई है। समिति में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन और नर्सिंग होम एसोशियशन के एक सदस्य चिकित्सक को शामिल किया जायेगा। उन्होंने कहा कि चिकित्सकों के कैडर फॉर्मेशन के लिये वित्त मंत्री की अध्यक्षता में एक कमेटी बनायी गई है, जो इस संबंध में जल्दी ही निर्णय लेगी। मेडिकल कॉलेज के शिक्षकों की समयबद्ध पदोन्नति के संबंध में भी विचार किया जायेगा।
टी.ए. मेडिकल एवं जी.पी.एफ. की स्वीकृतियां तथा भुगतान होंगे ऑनलाइन 
आई.एफ.एम.आई.एस.साफ्टवेयर तथा नवीन पेंशन योजना संबंधी प्रशिक्षण सम्पन्न 
सीधी |20-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
 
 
   कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित आई.एफ.एम.आई.एस. साफ्टवेयर के नवीन परिवर्तनों से संबंधित प्रशिक्षण में संभागीय संयुक्त संचालक कोष एवं लेखा रीवा डी.आर. महोबिया ने समस्त आहरण एवं संवितरण अधिकारियों को बताया कि टी.ए., मेडिकल एवं जी.पी.एफ अग्रिम तथा पार्ट फायनल से संबंधित स्वीकृतियां तथा आहरण एवं भुगतान दिनांक 15 सितंबर 2018 से पूर्णतः ऑनलाईन होगा। दिनांक 14 सितम्बर 2018 के पश्चात् उक्त स्वीकृतियों से संबंधित कोई भी देयक ऑफ लाइन पास नहीं किया जा सकेगा।
   प्रशिक्षण में जिला कोषाय अधिकारी आर.डी. चौधरी, संभागीय प्रोग्रामर जे.पी. तिवारी, जिले के आहरण एवं संवितरण अधिकारी, सहायक कोषालय अधिकारी अभयराज सिंह, सहायक पेंशन अधिकारी समीर श्रीवास्तव सहित लेखा का कार्य करने वाले विभागीय कर्मचारी उपस्थित रहें।
    प्रशिक्षण में आनलाइन आवेदन, स्वीकृत तथा आहरण एवं भुगतान की संपूर्ण प्रक्रिया को विस्तृत रूप से समझाया गया। इसके साथ ही उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों की शंकाओं एवं समस्याओं का समाधान किया गया।
    नवीन पेंशन योजना संबंधी प्रशिक्षण संपन्न - दिल्ली से आये प्रशिक्षक सुमित आनन्द द्वारा नवीन पेंशन योजना संबंधी प्रशिक्षण प्रदान किया गया। श्री आनन्द ने बताया कि नवीन पेंशन योजना में सम्मिलित होने के लिये किन प्रक्रियाओं का पालन करना पड़ता है, उनके द्वारा किऐ जा रहे भुगतान को फंड मैनेजर द्वारा कैसे निवेश किया जाता है तथा रिटायरमेंट के बाद किस प्रकार पेंशन का भुगतान किया जाता है। उन्होंने पूरी प्रक्रिया को विस्तार पूर्वक बताते हुए अधिकारियों कर्मचारियों के शंकाओं का समाधान किया।
लंबित विभागी जांच प्रतिवेदन एक सप्ताह के अंदर प्रस्तुत करें 
सीधी | 15-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
   
    प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी शुभम शर्मा ने लिखित जानकारी दी है कि कर्मचारियों के विरूद्ध संस्थित विभागी जांच जांचकर्ता अधिकारी/प्रस्तुतकर्ता अधिकारी नियुक्त किया गया है। प्रकरणों का अवलोकन करने पर पाया गया है कि वर्षों से विभागीय जांच का प्रतिवेदन नियत समय पर प्रस्तुत नहीं किया गया है।
    जिलें में प्रत्येक माह होने वाली बैठकों में जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा गया है किन्तु पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत नहीं किया गया। वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशों का पालन नहीं करने पर अनुशासनहीनता के कारण कर्तव्य के प्रति उदासीनता का परिचायक है। जिले के समस्त प्राचार्य हाई स्कूल/शा.उ.मा.वि. और समस्त विकासखण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया जाता है कि लंबित विभागीय जांच का प्रतिवेदन एक सप्ताह के अंदर प्रस्तुत नहीं करने पर अनुशासनात्मक कार्यवाही प्रस्तावित की जावेगी जिसके लिए आप स्वयं जिम्मेदार होंगें।
सौभाग्य योजना में वंचित हितग्राहियों को तुरंत मिल रही विद्युत सुविधा 
अगस्त माह तक 35 जिले हुए शत-प्रतिशत विद्युतीकृत 
सीधी | 08-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
 
    एम.पी. पॉवर मैनेजमेंट कम्पनी लिमिटेड के मुख्य महा-प्रबंधक ने कहा है कि सौभाग्य योजना के अंतर्गत वंचित हितग्राहियों को तुरंत विद्युत सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। अगस्त माह के अंत तक प्रदेश के 35 जिलों में योजनांतर्गत विद्युतीकरण का लक्ष्य शत-प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया है। शेष 16 जिलों में शेष चिन्हित एक लाख 14 हजार 877 विद्युतविहीन घरों को विद्युतीकृत करने का कार्य प्रगति पर है।
   मुख्य महा-प्रबंधक ने बताया कि शत-प्रतिशत विद्युतीकृत 35 जिलों में इंदौर, मंदसौर, नीमच, आगर-मालवा, देवास, खण्डवा, उज्जैन, अशोकनगर, हरदा, रतलाम, शाजापुर, झाबुआ, भोपाल, सीहोर, धार, नरसिंहपुर, कटनी, सिवनी, जबलपुर, होशंगाबाद, बुरहानपुर, उमरिया, खरगौन, दतिया, सतना, अलीराजपुर, बड़वानी, सागर, बालाघाट, बैतूल, टीकमगढ़, ग्वालियर, दमोह, पन्ना एवं रीवा शामिल हैं। सितम्बर माह के अंत तक 8 जिलों राजगढ़, गुना, विदिश, अनूपपुर, श्योपुर, शहडोल, छतरपुर और मण्डला में शत-प्रतिशत हितग्राही परिवारों को विद्युत सुविधा उपलब्ध करवा दी जायेगी। शेष 8 जिलों का विद्युतीकरण आगामी अक्टूबर माह में शत-प्रतिशत पूर्ण करने के प्रयास जारी हैं।   
जिले में अब तक 785.2 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज 
सर्वाधिक वर्षा तहसील मझौली में दर्ज 
सीधी | 01-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
   सीधी जिले में अब तक 785.2 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज हुई है। 01 जून से 01 सितम्बर तक तहसील मझौली में सर्वाधिक वर्षा 912.4 मि.मी. दर्ज की गई है। तहसील रामपुर नैकिन में 614.8, चुरहट में 688.5 गोपद बनास 876.0 सिहावल में 788.8 बहरी में 865.9, मझौली 912.4, और कुसमी में 750.3, मि.मी. औसत वर्षा हुई है जबकि गतवर्ष इसी अवधि में जिले में 636.2 मि.मी. औसत वर्षा हुई थी। गतवर्ष की तुलना में इस वर्ष 149. मि.मी. औसत वर्षा अधिक हुई है।
   अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि 01 सितम्बर को सीधी जिले में 31.8 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। तहसील रामपुर नैकिन में 14.5 मि.मी., चुरहट में 5.0 मि.मी., गोपद बनास में 7.6 मि.मी., सिहावल में 31.8 मि.मी., बहरी में 101.0 मि.मी.,  मझौली में 46.0 मि.मी. एवं कुसमी में 16.5 मि.मी. वर्षा हुई है।
अनुशासन ही जीवन है - जिला न्यायाधीश 
सीधी | 30-अगस्त-2018
0
 
 
 
 
 
   जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष प्रभात कुमार मिश्रा के मार्गदर्शन तथा मुख्य आतिथ्य मे जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सीधी द्वारा सरस्वती उच्च.मा.वि. मडरिया  सीधी मे विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।
   मुख्य अतिथि जिला एवं सत्र न्यायाधीश प्रभात कुमार मिश्रा ने अपने उद्ववोधन मे कहा कि आज का अनुशासित विद्यार्थी देश के उज्जल भविष्य का आइना होता है इसलिये विद्यालय मे अध्ययनरत समस्त विद्यार्थियो के लिये अनुशासन मे रहना सबसे महत्वपूर्ण है। श्री मिश्रा ने कहा कि विद्यार्थियो को पढाई के साथ ही अपने स्वास्थ्य पर भी ध्यान देना चाहिये क्योकि स्वस्थ शरीर मे ही स्वस्थ मस्तिष्क का वास होता है। सरस्वती विद्यालय मे अपने विद्यार्थी जीवन को याद करते हुये श्री मिश्रा ने कहा कि सरस्वती उ.मा.वि.अनुशासन के मामले मे हमेशा अग्रणी रहा है। मोटर व्हीकल अधिनियम की जानकारी देते हुये श्री मिश्रा ने कहा कि 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चो के द्वारा किसी भी प्रकार का पेट्रोल अथवा डीजल वाहन चलाया जाना कानूनन अपराध है और ऐसे अपराध के लिये बच्चो के साथ माता पिता भी समान रूप से जिम्मेदार हो सकते है। श्री मिश्रा ने प्रत्येक वाहन का विधि अनुसार इंश्योरेंश तथा परमिट होने एवं प्रत्येक वाहन चालक का वैध लाईसेंस होने पर जोर दिया। श्री मिश्रा ने शिविर मे उपस्थित समस्त विद्यार्थियो को जानकारी देते हुये कहा कि यदि किसी स्कूल बस के ड्राईवर द्वारा यदि उपेक्षा पूर्वक वाहन चलाया जाता है अथवा वाहन चलाते समय ट्रेफिक का नियमो का उल्‍लंघन किया जाता है तो वच्चे इसकी शिकायत विद्यालय प्रबंधन व जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मे कर सकते है। लैंगिक अपराधो से बालको का संरक्षण अधिनियम, 2012 की जानकारी देते हुये बताया कि हमारे देश मे बालको एवं बालिकाओ के विरूद्ध बढते यौन अपराधो को दृष्टिगत रखते हुये लैंगिक हमला, लैंगिक उत्पीड़न और अश्लील साहित्य के अपराधो से बालक एवं बालिकाओ का संरक्षण करने हेतु पॉक्सो अधिनियम बनाया गया है। बालको का लैंगिक शोषण एक जघन्य अपराध है और ऐसे अपराधियो के विरूद्ध कडी कार्यवाही की जाती है। श्री मिश्रा ने विद्यालय मे अध्यययनरत छात्राओ को पुलिस विभाग के माध्यम से गुडटच एवं बैडटच की जानकारी देने हेतु विद्यालय प्रबंधन को निर्देशित किया। 
भावी मतदाताओं को बताया निर्वाचन का महत्व 
स्वीप गतिविधियों के माध्यम से जन जागरूकता का चलाया जा रहा अभियान 
सीधी | 29-अगस्त-2018
0
 
 
 
 
   
 
 
   भावी मतदाताओं को निर्वाचन का महत्व बताने के लिए विद्यालयों में निर्वाचन साक्षरता क्लब की स्थापना कर उन्हें लोकतांत्रिक प्रक्रिया से अवगत कराने का प्रयास किया जा रहा है। निर्वाचन साक्षरता क्लब के माध्यम नुक्कड़ नाटक एवं रैलियों का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में आज कन्या विद्यालय चुरहट में नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से छात्राओं को संदेश दिया गया कि वे अपने घर में पात्र महिला मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में दर्ज कराने तथा उन्हें अपने विवेक का प्रयोग कर मतदान करने के लिए प्रेरित करें। इसके साथ ही जिन छात्राओं ने 01 जनवरी 2018 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर ली है मतदाता सूची में 31 अगस्त से पहले अपना नाम दर्ज कराने का संदेश दिया गया।
    मंगल दिवस में महिलाओं ने लिया मतदान का संकल्प - आज आगनवाड़ी केन्द्रों में आयोजित मंगल दिवस पर महिलाओं ने मतदान करने का संकल्प लिया। उन्होंने मतदान के महत्व को समझते हुए लोकतांत्रिक प्रक्रिया में सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ भाग लेने का निर्णय लिया। शादी के बाद ससुराल में आयी नवब्याहताओं को मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने की समझाइस दी गई।
मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना अंतर्गत 05 सितम्बर तक करें आवेदन 
सीधी जिले से 50 तीर्थयात्री जायेंगे द्वारिकापुरी 
सीधी | 25-अगस्त-2018
0
 
कलेक्टर दिलीप कुमार ने जानकारी देकर बताया है कि मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना अंतर्गत दिनांक 21 सितम्बर 2018 को रीवा जिले से द्वारिकापुरी जाने का कार्यक्रम प्राप्त हुआ है जिसमें सीधी जिले के लिये 50 तीर्थ यात्रियों की संख्या निर्धारित की गई है।
    कलेक्टर श्री कुमार ने इच्छुक तीर्थ यात्रियों से दिनांक 05.09.2018 तक जनपद मुख्यालयों में जमा करने  के लिये सूचित किया है।
    श्री कुमार ने समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को निर्देश दिए हैं कि निर्धारित अवधि तक आवेदन प्राप्त कर उनकी ऑनलाईन इन्ट्री उपरान्त फार्म एवं सूची डिप्टी कलेक्टर ए.के. झा के समक्ष उपस्थित होकर सत्यापित कराना सुनिश्चित करें। 
 
व्यापार संवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष श्री गुप्ता के समस्त कार्यक्रम स्थगित 
सीधी | 18-अगस्त-2018
0
 
महाप्रबंधक उद्योग विभाग यू.बी. तिवारी ने जानकारी देकर बताया है कि अध्यक्ष व्यापार संवर्धन बोर्ड भोपाल (राज्य मंत्री दर्जा) मदनमोहन गुप्ता के दिनांक 17.08.2018 को प्रस्तावित समस्त कार्यक्रम अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दिए गए हैं। कार्यक्रमों की जानकारी पृथक से प्रदान की जायेगी।
संस्कृति के रंगों के साथ मनाया गया आदिवासी दिवस 
आदिवासी संस्कृति हमारी बहुमूल्य धरोहर है जिसको संरक्षित करना हमारा कर्तव्य है- विधायक श्री टेकाम 
सीधी | 09-अगस्त-2018
0
 
 
 
 
   
 
   सांस्कृतिक कार्यक्रमों के रंगारंग आयोजन के साथ हर्षोल्लास के साथ आदिवासी दिवस समारोह कुसमी विकासखण्ड अंतर्गत ग्रामपंचायत लुरघुटी के शा. उ. मा. विद्यालय के प्रांगण में मनाया गया। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों सैला नृत्य, कोल दहका, बकवा गुदुम्ब आदि की मनमोहन प्रस्तुति दी गयी। स्थानीय विधायक कुवंर सिंह टेकाम ने कहा कि आदिवासी संस्कृति हमारी बहुमूल्य धरोहर है इसे संरक्षित करना हम सबका कर्तव्य है। आदिवासी समाज के पास असीमित ज्ञान का भंडार है। उनकी अपनी कला, संस्कृति और परंपरायें हैं। उनकी ऊर्जा हमें हर्षोल्लास के साथ जीने को प्रेरित करती है।
   श्री टेकाम ने कहा कि जनजातीय समाज ने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। शंकरशाह, दलपतशाह, टंट्या भील जैसे स्वतंत्रता सेनानियों के त्याग और बलिदान के कारण हमें ये आजादी मिली है। श्री टेकाम ने कहा कि ये समुदाय बहुत ही संकोची प्रवृत्ति का होता है इसकी समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर निराकरण किया जाना आवश्यक है। श्री टेकाम ने कहा कि शासन ने आदिवासी समुदाय के हितों की रक्षा के लिए एकलव्य छात्रावास, आश्रम शाला नि:शुल्क शिक्षा,  स्वास्थ्य,  तेंदूपत्ता बोनस, चरणपदुका आदि योजनायें चलायी हैं। ये हमारा कर्तव्य है कि दूरस्थ अंचलों में निवास कर रहे पात्र हितग्राहियों को शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित करें।
   इसके पूर्व कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ज़िला पंचायत अध्यक्ष अभ्युदय सिंह ने शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के विषय में विस्तार से बताया तथा जिले के दूरस्थ स्थान में कार्यक्रम के आयोजन के लिए ज़िला प्रशासन को धन्यवाद दिया है। श्री सिंह ने कहा कि आदिवासी संस्कृति संपदा से परिपूर्ण है। इस रंगबिरंगी संस्कृति कोसंजोने की आवश्यकता है। आयुक्त रीवा संभाग महेशचंद्र चौधरी ने लोगों को आगे आकर शासन की योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरित किया है। श्री चौधरी ने पात्र हितग्राहियों को संबल योजना अंतर्गत पंजीयन कराने की अपील की है। उन्होंने कहा कि बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलायें, शिक्षा से गाँव की क्षेत्र का समाज का विकास होता है।
 
 
 
 
 
 
    शासन द्वारा पेंशन प्राप्ति को और अधिक सुगम्य बनाए जाने के लिए पेंशन आपके द्वार व्यवस्था का आज सीधी जिले में शुभारंभ किया गया जिसमें वृद्ध, कल्याणी एवं दिव्यांग व्यक्तियों को पेंशन ग्राम पंचायत कार्यालय में बैंक करेस्पांडेट के द्वारा जनप्रतिनिधियों एवं ग्राम वासियों की उपस्थित में प्रदान किया गया। हितग्राहियों ने इस व्यवस्था के लिए शासन को धन्यवाद दिया है  क्योंकि इस व्यवस्था के लागू होने से उन्हे समय से घर के समीप पेंशन प्राप्त हो जायेगी।         
    उल्लेखनीय है कि शासन द्वारा पेंशन प्राप्ति को और अधिक सुगम्य बनाए जाने के दृष्टिगत तय किया गया है कि वृद्ध, कल्याणी एवं दिव्यांग व्यक्तियों को उनके घर पर ही पेंशन राशि का भुगतान किया जाये। इसके लिए प्रारंभिक रूप से 08 जिलों सीधी, उमरिया, खंडवा, मंडला, अलीराजपुर, सतना एवं दतिया में दिनांक 07 अगस्त 2018 को एवं जिला सिवनी में दिनांक 09 अगस्त 2018 को पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में पेंशन आपके द्वार व्यवस्था आरंभ किया जाना है।  
 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
    
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

 

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/