wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

 

विधानसभा स्तर पर नियुक्त नोडल अधिकारी के साथ रहेगा पुलिस बल 
कटनी | 03-नवम्बर-2018
0
 
 
 
 
   कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने नोडल अधिकारी आयकर विभाग की टीम में पुलिस बल तैनात करने के संबंध में पुलिस अधीक्षक को निर्देशित किया है। विधानसभा चुनाव 2018 के लिये विधानसभा स्तर पर आयकर विभाग के अधिकारी को नोडल अधिकारी बनाया गया है। जिनके द्वारा जिले के सभी विधानसभा के अंतर्गत व्यय के संबंध में निरीक्षण एवं जांच के दायित्व सौंपे गये हैं। इस दृष्टि से नोडल अधिकारी आयकर विभाग कटनी के साथ एक पुलिस बल सुरक्षा की दृष्टि से लगाया जाना आवश्यक है। जिसके मद्देनजर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री चौधरी ने पुलिस अधीक्षक को नोडल अधिकारी आयकर विभाग विधानसभा चुनाव 2018 कटनी की टीम में एक पुलिस बल लगाने के लिये कहा है।
एसएसटी, एफएस, वीवीटी एवं एटी का प्रशिक्षण संपन्न 
कटनी | 27-अक्तूबर-2018
0
 
 
 
 
    गतदिवस शुक्रवार को जिला पंचायत सभागार में एसएसटी, एफएस, वीवीटी और एटी दलों का प्रशिक्षण आयोजित हुआ। दो पालियों में आयोजित इस प्रशिक्षण में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी केवीएस चौधरी ने स्थैतिक निगरानी दल, उड़न दस्ता दल, वीडियो वीविंग टीम तथा अकाउंटिंग दल के सदस्यों द्वारा किये जाने वाले कार्यों की जानकारी दी। इसके साथ ही श्री चौधरी ने प्रशिक्षण के दौरान निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के संबंध में भी विस्तार से बताया। इस दौरान प्रशिक्षण में उप जिला निर्वाचन अधिकारी आर. उमा माहेश्वरी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विवेक कुमार लाल भी उपस्थित थे।
   जिला पंचायत के सभागार में आयोजित प्रशिक्षण के दौरान मास्टर ट्रेनर्स सुनील वाजपेयी, अभय जैन, राजेन्द्र असाटी, राकेश बारी, राजेश अग्रहरी द्वारा एसएसटी, एफएस, वीवीटी तथा एटी दलों के सदस्यों को उनके कर्तव्यों एवं विधानसभा निर्वाचन पर पार्टी द्वारा किये जाने वाले प्रचार-प्रसार आदि के व्यय पर नियमानुसार मॉनीटरिंग करने की कार्यवाही के विषय में बताया। साथ ही सी-विजिल एप की जानकारी भी प्रोजेक्टर के माध्यम से इस प्रशिक्षण में दलों के सदस्यों को दी गई।
22 पाव मदिरा प्लेन एवं 40 लीटर हाथ भट्टी मदिरा बरामद 
आगर-मालवा | 21-अक्तूबर-2018
0
 
 
    विधानसभा निर्वाचन-2018 के दृष्टिगत जिले में अवैध मदिरा के संग्रहण, परिवहन एवं अवैध व्यापार के विरुद्ध प्रतिबंधात्मक कार्यवाही करने हेतु कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अजय गुप्ता के निर्देशानुसार जिले में आबकारी विभाग द्वारा विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इस दौरान गठित दल द्वारा अवैध मदिरा संग्रहण, परिवहन पाये जाने पर जप्तीकरण की कार्यवाही कर मध्य प्रदेश आबकारी अधिनियम 1915 के अंतर्गत प्रकरण पंजीबद्ध किए जा रह है। 
    जिला आबकारी अधिकारी श्री कृपा शंकर रस्तोगी ने बताया कि शनिवार को सुसनेर थाना क्षेत्र के ग्राम मेना में रमेश पिता रोडू लाल बागरी के कब्जे से एक प्लास्टिक के ठेले में देशी मदिरा प्लेन के 22 पाव एवं ग्राम श्यामपुरा में बांध के किनारे एक प्लास्टिक की केन से 40 लीटर हाथ भट्टी मदिरा बरामद की गई।  कार्रवाई के दौरान दल में दल प्रभारी आबकारी उप निरीक्षका श्री सुरेश सिंह रघुवंशी,आबकारी उपनिरीक्षक श्री योगेश कुमार दामा, आबकारी आरक्षक श्री इकबाल खान, नगर सैनिक श्री मांगीलाल कुशवाह, सौनू चौड़िया की सक्रिय भागीदारी रही। 
बीएलओ को 18 अक्टूबर तक जमा करने होंगे अपने मतदान केन्द्र के शेष फॉर्म और प्रतिवेदन 
कटनी | 13-अक्तूबर-2018
0
 
 
 
 
    मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्य को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी केवीएस चौधरी जिले की चारों विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्रों के बीएलओ को आदेश जारी करते हुये निर्देश जारी किये हैं। तत्काल प्रभाव से आदेश लागू करते हुये श्री चौधरी ने जिले की समस्त विधानसभाओं के बीएलओ को निर्देशित कया है कि वे अपने-अपने मतदान केन्द्र अन्तर्गत जिन व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची में जोड़ने से शेष रह गये हैं, उनके फॉर्म भरकर अपने प्रतिवेदन सहित 18 अक्टूबर 2018 तक अनिर्वायतः अपने-अपने निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अथवा सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी कार्यालय में जमा कराना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही यह प्रमाण पत्र भी प्रस्तुत करें कि 18 अक्टूबर के बाद किसी व्यक्ति का नाम जोड़ने से शेष नहीं है। यदि इसके बाद कोई मतदाता शेष पाया जाता है, जिसका नाम मतदाता सूची में नहीं जुड़ा है, या किसी व्यक्ति द्वारा एसी शिकायत सामने आने पर उस केन्द्र के बीएलओ को प्रति मतदाता के मान से 500 रुपये नाम जोड़े जाने वाले व्यक्ति/मतदाता को देना होगा। इसके साथ ही तहसीलदार/सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को भी एक हजार रुपये उक्त मतदाता को देनें होंगे।
जिले की भौगोलिक सीमा में जिला दण्डाधिकारी ने लगाई 144 धारा 
कटनी | 09-अक्तूबर-2018
0
 
 
 
 
   भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा आम निर्वाचन 2018 का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है, इसके साथ ही जिले में आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील हो गई है। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी केवीएस चौधरी ने निर्वाचन के दौरान लोक शांति एवं सुरक्षा व्यवस्था बनाये रखने तथा विधानसभा निर्वाचन शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष रूप से संपन्न कराने हेतु दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 की उप धारा 2 के अंतर्गत 7 अक्टूबर 2018 से 15 दिसंबर 2018 तक की अवधि तक के लिए एक पक्षीय निर्णय लेते हुए कटनी जिले की भौगोलिक सीमाओं के भीतर निषेधाज्ञा आदेश जारी किया है।
   जारी आदेश के तहत किसी भी व्यक्ति अभ्यर्थी तथा राजनैतिक दल, सक्षम अधिकारी की 48 घंटे पूर्व अनुमति एवं पुलिस को पूर्व सूचना दिये बिना जुलूस नहीं निकाल सकेगा। इसके साथ ही किसी भी सार्वजनिक स्थान पर न तो आम सभा का आयोजन करेगा और ना ही टेन्ट या शामियाना इत्यादि लगायेगा। इस अवधि में किसी भी व्यक्ति या संगठन या समूह द्वारा एक स्थान पर लाठी, पत्थर या किसी प्रकार के घातक पदार्थों या अस्त्र-शस्त्र के संग्रहण पर भी प्रतिबंध रहेगा। वहीं बैद्य अनुज्ञप्तिधारी को छोड़कर बारुद और पटाखों के संग्रहण और निर्माण, उनके उपयोग एवं प्रदर्शन पर प्रतिबंध रहेगा।
   जिला मजिस्ट्रेट द्वारा जारी प्रतिबंधात्मक आदेश के तहत कोई भी व्यक्ति मतदाताओं को किसी प्रकार का प्रलोभवन या लालच आदि देकर या धौंस धपट देकर, धमकी देकर भयभीत नहीं करेगा और ना ही निर्वाचन प्रक्रिया को किसी प्रकार से दूषित करेगा। इस अवधि में व्यक्ति या समूह के किसी भी प्रकार के अस्त्र शस्त्र धारण पर भी प्रतिबंध रहेगा। इस आदेश में घरों में निजी या किराये के आवास पर बाहरी व्यक्तियों को संबंधित थाना प्रभारी को लिखित सूचना के ठहराने को भी प्रतिबंधित किया गया है। जारी आदेश में संदेहास्पद व्यक्ति की सूचना संज्ञान में आने पर उपलब्ध कराने के लिये भी निर्देशित किया गया है। वहीं बाहरी व्यक्तियों के मतदान केन्द्र की 100 मीटर की परिधि में प्रवेश वर्जित रहेगा। साथ ही समूह बनाकर एत्रित होने पर भी प्रतिबंध रहेगा।
   प्रतिबंधात्मक आदेश में किसी भी राजनैतिक दलों, व्यक्तियों या अभ्यर्थी द्वारा किसी भी प्रकार का धरना, प्रदर्शन, जुलूस, चक्का जाम या पुतला दहन पर रोक लगाई गई है। साथ किसी प्रत्यक्ष या परोक्ष रुप से ऐसी गतिविधियों का समर्थन भी नहीं किया जा सकेगा। यह आदेश निर्वाचन ड्यूटी में संलग्न बलों पर लागू नहीं होगा।
बीज उत्पादक सहकारी समितियाँ बनाएँगी संसाधन प्लांट और गोदाम 
राज्य बीज संघ संचालक मंडल का निर्णय 
कटनी | 28-सितम्बर-2018
0
 
 
     प्रदेश में बीज उत्पादक समितियों द्वारा 76 बीज संसाधन प्लांट और गोदाम बनाये जायेंगे। प्रत्येक प्लांट सह- गोदाम की क्षमता 500 मीट्रिक टन और लागत 60 लाख रुपये होगी। निर्माण कार्य सी.एस.आई.एफ. के तहत पंचायत स्तर पर किया जायेगा। यह निर्णय आज सहकारिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री विश्वास सारंग की अध्यक्षता में आयोजित राज्य बीज संघ संचालक मंडल की बैठक में लिया गया।
   राज्य मंत्री श्री सारंग ने कहा कि बीज उत्पादक समितियाँ जमीन की जरूरत के प्रस्ताव जिला कलेक्टर को प्रस्तुत करें और उसकी एक प्रति आयुक्त सहकारिता को भेजें। जमीन दिलवाने में सहकारिता विभाग मदद करेगा। श्री सारंग ने बीज उत्पादक समितियों द्वारा बीज संसाधन प्लांट और गोदाम के प्रकरणों में त्वरित कार्यवाही करने के लिये भी कहा।
   बैठक में बीज उत्पादक समितियों के कृषक सदस्यों को प्रशिक्षण देने की योजना के संबंध में भी चर्चा की गई। संचालक मण्डल ने बैठक में बीज संघ द्वारा बनाये गये मोनो का अनुमोदन किया गया। बैठक में प्रमुख सचिव सहकारिता श्री के. सी. गुप्ता, सहकारिता आयुक्त श्री केदार शर्मा, एमडी बीज संघ श्री आर. सी. घिया, एमडी एपेक्स बैंक श्री आर. के. शर्मा और संचालक मंडल के सदस्य उपस्थित थे।
समितियों के सुझाव पर अमल करने के निर्देश
   राज्य मंत्री श्री विश्वास सारंग ने राज्य बीज संघ की वार्षिक साधारण सभा में निर्देश दिये कि बीज उत्पादक समितियों के सुझाव पर अमल होना चाहिये। उन्होंने कहा कि समिति के सदस्यों के सुझाव लिपिबद्ध किये जायें। एमडी खुद हर सुझाव पर अधिकारियों के साथा चर्चा करें और अमल होना सुनिश्चित करवायें। बैठक में बीज संघ के 2017-18 तथा 2018-19 के वार्षिक प्रतिवेदन और आय-व्यय आदि का अनुमोदन किया गया।
बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं एवं पोषण अभियान अंतर्गत साईकिल मैराथन का आयोजन 
कटनी | 20-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
   
 
    भारत सरकार महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा प्रारंभ की गई बेटी बचाओ, बेटी पढाओं योजना का उद्देश्य कन्या भ्रूण हत्या पर अंकुश लगाकर, घटते लिंगानुपात में सुधार लाना एवं बालिका शिक्षा को प्रोत्साहित करना है। जिससे बेटियों को शिक्षा एवं विकास के समान अवसर उपलब्ध हो और वे देश के विकास में योगदान दे सकें।  
    इसी तारतम्य महिला एवं बाल विकास विभाग, जिला कटनी के तत्वाधान में बेटी बचाओ, बेटी पढाओं एवं पोषण अभियान अंतर्गत साईकिल मैराथन का आयोजन किया गया। साईकिल मैराथन का आयोजन महिला एवं पुरूष वर्ग दोनो के लिए किया गया था। महिला वर्ग में मैराथन कलेक्ट्रेट परिसर से मिशन चौक तक एवं पुरूष वर्ग के लिये कलेक्ट्रेट परिसर से बस स्टेण्ड तक निर्धारित किया गया था। साईकिल मैराथन का शुभारम्भ गुरुवार को कलेक्टर केवीएस चौधरी ने हरी झंडी दिखाकर किया। साईकिल मैराथन में पुरूष एवं महिला वर्ग में प्रथम, द्वितीय, एवं तृतीय स्थान पर आने वाले प्रतिभागियों एवं दोनो ही वर्ग में 10 महिला एवं पुरूष वर्ग को स्मृति चिन्ह एवं पुरूस्कार प्रदान किया गया।
   मैराथन में छात्र-छात्राओं और सामान्य जन द्वारा सक्रिय सहभागिता की गयी। समस्त प्रतिभागियों द्वारा बेटी बचाओं बेटी पढाओं एवं सही पोषण के नारो के साथ मैराथन आरंभ किया गया। कैप एवं रंग बिरंगे गुब्बारों से सुसज्जित प्रतिभागियों की साईकिलों से उनका उत्साह दुगना हो गया। 02 बालकों द्वारा समाज में बेटियों के महत्व पर दिये गये, उदबोधन के पुरूस्कार स्वरूप उन्हे नकद राशि प्रदान की गई। साथ ही प्रतिभागियों हेतु पोषण पर रोचक प्रश्नोत्तरी का आयोजन भी किया गया।
   कार्यक्रम में महिला बाल विकास विभाग से जिला कार्यक्रम अधिकारी प्रतिभा पाण्डेय, महिला सशक्तिकरण अधिकारी वनश्री कुर्वेती, सहायक संचालक महिला एवं बाल विकास विभाग शिवेन्द्र चन्द्रवारएवं अन्य अधिकारी कर्मचारी उपिस्थत रहे। मैराथन में जिला क्रीडा अधिकारी विजय भार एवं जन अभियान परिषद के समन्वयक बाल मुकुन्द्र मिश्रा का विशेष सहयोग रहा।
साइकिल मैराथन से देगें बेटी बचाओं का संदेश 
20 सितम्बर को आयोजित होगी मैराथन 
कटनी | 18-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
   राइड फॉर कॉज की तर्ज पर महिला एवं बाल विकास विभाग एवं खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा निःशुल्क साइकिल मैराथन का आयोजन किया जा रहा है। इसका आयोजन 20 सितंबर 2018 गुरुवार का होगा। मैराथन का उद्देश्य जन-समुदाय की सहभागिता से बेटी बचाओं, बेटी पढाओं एवं राष्ट्रीय पोषण अभियान पर जागरुकता लाना है।
   गुरुवार को आयोजित होने वाली साइकिल मैराथन का प्रारंभ कलेक्ट्रेट परिसर कटनी से प्रातः 06 बजकर 30 मिनट किया जाएगा। जिसमें महिला एवं पुरुष वर्ग में प्रथम तीन स्थानों एवं तत्पश्चात दस प्रतिभागियों को कलेक्टर केवीएस चौधरी द्वारा पुरुस्कार प्रदान किया जायेगा।
   जिला कार्यक्रम अधिकारी प्रतिभा पाण्डे एवं जिला खेल अधिकारी विजय भार, द्वारा जन-सामान्य से मैराथन मे अधिकाधिक संख्या में सहभागिता कर अपने सामाजिक दायित्व के निर्वहन की अपील की है।
प्रदेश के 8 जिलों में सामान्य से अधिक और 35 जिलों में सामान्य वर्षा दर्ज 
कटनी |16-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
   मध्यप्रदेश में इस वर्ष मानसून में एक जून से 7 सितम्बर तक 8 जिलों में सामान्य से 20 प्रतिशत अधिक वर्षा दर्ज की गई है। प्रदेश के 35 जिलों में सामान्य वर्षा दर्ज हुई है। कम वर्षा वाले जिलों की संख्या 8 है। सर्वाधिक वर्षा 1180.1 मिलीमीटर उमरिया में और सबसे कम 472.8 मिलीमीटर अलीराजपुर में दर्ज की गई है।
सामान्य से अधिक वर्षा वाले जिले  टीकमगढ़, उमरिया, भिण्ड, दतिया, शिवपुरी, नीमच, मुरैना और सिंगरौली हैं।
   सामान्य वर्षा वाले जिले अशोकनगर, शहडोल, खण्डवा, बुरहानपुर, बड़वानी, जबलपुर, सीधी, ग्वालियर, रतलाम, मंदसौर, झाबुआ, श्योपुरकलां, रायसेन, कटनी, इंदौर, रीवा, दमोह, खरगोन, छतरपुर, गुना, मण्डला, विदिशा, शाजापुर, सीहोर, उज्जैन, आगर-मालवा, नरसिंहपुर, पन्ना, भोपाल, राजगढ़, होशंगाबाद, सिवनी, सतना, डिण्डोरी और सागर हैं।
   कम वर्षा वाले जिले धार, हरदा, बालाघाट, छि़दवाड़ा, अनूपपुर, देवास, अलीराजपुर और बैतूल हैं।
परम्परागत व्यवसाय को आमदनी का बनाया जरिया (सफलता की कहानी) 
कटनी | 01/09/2018
0
 
 
 
 
 
 
  कटनी जिले के पिपरिया ग्राम के मनीष कुमार पटेल ने शिक्षा पूरी करने के बाद नौकरी की तलाश में समय नहीं गंवाया। उन्होने अपने पिता का पारम्परिक व्यवसाय छोटी मोटी फर्नीचर बनाने की दुकान खोलकर अपनाया। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना से स्टेट बैंक पिपरिया कलां से 70 हजार रुपये की मदद लेकर लकड़ी कटर, प्लाई कटर, स्क्रू ड्रिल मशीन, बिजली का रन्दा और शिकंजा बाजार से खरीदा। उन्होने अपने घर में ही लकड़ी का सोफा, पलंग, दरवाजा बनाने का काम शुरु किया। मनीष का कहना है कि मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना से बहुत मदद और संबल मिला है। नही तो 7 लोगों परिवार का भरण पोषण बहुत मुश्किल होता था। अब सीजन में 20 से 30 हजार रुपये प्रति माह की बचत हो जाती है। इसी बचत से उसने सेकेण्ड हैण्ड ऑटो रिक्शा भी खरीदकर चलाना शुरु कर दिया है।
भनपुरा के गुलाबों से गुलजार है दिल्ली का फूल मार्केट (सफलता की कहानी) 
एक लाख रुपये प्रतिमाह कमा रहे गुलाब से उद्यानिकी कृषक 
कटनी | 30-अगस्त-2018
1
 
 
 
 
   
 
   दिल्ली की फूल मार्केट में कटनी जिले के भानपुरा स्थित संजीव नैयर के पॉली हाउस के गुलाब अपनी अलग पहचान बना रहे हैं। उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग की सुरक्षित खेती योजना के अंतर्गत उद्यानिकी कृषक संजीव नैयर को भनपुरा नंबर 2 गांव में स्थित उनकी भूमि पर वर्ष 2016-17 में 33 लाख 76 हजार रुपये की राशि पॉली हाउस के निर्माण के लिये स्वीकृत की गई थी। इसमें कृषक को लागत राशि का लगभ 50 प्रतिशत अर्थात 16 लाख 88 हजार का अनुदान भी दिया गया। 
 
   उद्यानिकी कृषक श्री नैयर ने उद्यानिकी विभाग कटनी में अपना प्रस्ताव देकर पॉली हाउस स्वीकृत कराया और उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों की देख-रेख में बीएमबी पॉलीट्रेडिंग कंपनी भोपाल के माध्यम से एक एकड़ क्षेत्र अर्थात 4 हजार वर्गमीटर में पॉली हाउस का निर्माण कराया। अब सीजन में उनके पॉली हाउस से प्रतिदिन निकलने वाली गुलाब की बड सुरक्षित रुप से पैक होकर दिल्ली के बाजार में ट्रेन से जाती है। उद्यानिकी कृषक ने बताया कि सीजन में उन्हें एक लाख रुपये प्रतिमाह शुद्ध आय हो जाती है। स्थानीय मांग के अनुसार वे गुलाब के फूल जबलपुर और कटनी के बाजार में भी उपलब्ध कराते हैं। पॉली हाउस में लगाये गये गुलाब के पौधे 5 वर्ष तक इसी तरह निरन्तर फूल देते रहेंगे। गुलाबों की खेती से उत्साहित उद्यानिकी कृषक श्री नैयर ने इस वर्ष केले की खेती का भी काम हाथ में लिया है और लगभग 4 एकड़ में टिशुकल्चर से तैयार किये गये पौधे लगाये हैं।
भनपुरा के गुलाबों से गुलजार है दिल्ली का फूल मार्केट (सफलता की कहानी) 
एक लाख रुपये प्रतिमाह कमा रहे गुलाब से उद्यानिकी कृषक 
कटनी | 30-अगस्त-2018
1
 
 
 
 
   
 
   दिल्ली की फूल मार्केट में कटनी जिले के भानपुरा स्थित संजीव नैयर के पॉली हाउस के गुलाब अपनी अलग पहचान बना रहे हैं। उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग की सुरक्षित खेती योजना के अंतर्गत उद्यानिकी कृषक संजीव नैयर को भनपुरा नंबर 2 गांव में स्थित उनकी भूमि पर वर्ष 2016-17 में 33 लाख 76 हजार रुपये की राशि पॉली हाउस के निर्माण के लिये स्वीकृत की गई थी। इसमें कृषक को लागत राशि का लगभ 50 प्रतिशत अर्थात 16 लाख 88 हजार का अनुदान भी दिया गया। 
 
   उद्यानिकी कृषक श्री नैयर ने उद्यानिकी विभाग कटनी में अपना प्रस्ताव देकर पॉली हाउस स्वीकृत कराया और उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों की देख-रेख में बीएमबी पॉलीट्रेडिंग कंपनी भोपाल के माध्यम से एक एकड़ क्षेत्र अर्थात 4 हजार वर्गमीटर में पॉली हाउस का निर्माण कराया। अब सीजन में उनके पॉली हाउस से प्रतिदिन निकलने वाली गुलाब की बड सुरक्षित रुप से पैक होकर दिल्ली के बाजार में ट्रेन से जाती है। उद्यानिकी कृषक ने बताया कि सीजन में उन्हें एक लाख रुपये प्रतिमाह शुद्ध आय हो जाती है। स्थानीय मांग के अनुसार वे गुलाब के फूल जबलपुर और कटनी के बाजार में भी उपलब्ध कराते हैं। पॉली हाउस में लगाये गये गुलाब के पौधे 5 वर्ष तक इसी तरह निरन्तर फूल देते रहेंगे। गुलाबों की खेती से उत्साहित उद्यानिकी कृषक श्री नैयर ने इस वर्ष केले की खेती का भी काम हाथ में लिया है और लगभग 4 एकड़ में टिशुकल्चर से तैयार किये गये पौधे लगाये हैं।
आर्ट्स एण्ड कामर्स कॉलेज चड्डा कॉलेज कटनी में आयोजित हुआ शिविर 
कटनी | 29-अगस्त-2018
0
 
 
  
 
    मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देश पर अचल कुमार पालीवाल जिला एवं सत्र न्यायाधीश/अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, कटनी के मार्गदर्शन में मंगलवार 28 अगस्त को आर्ट्स एण्ड कॉमर्स कॉलेज चड्डा कॉलेज कटनी में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घान मुख्य अतिथि राकेश सोनी अपर जिला न्यायाधीश द्वारा मां सरस्वती की प्रतिमां के समक्ष दीप प्रज्जवलन एवं माल्यार्पण कर किया गया।
   कार्यक्रम में हेमंत मेहरा न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी कटनी द्वारा कॉलेज के छात्र-छात्राओं को विधि महाविद्यालय में उपस्थित विधिक साक्षरता शिविर के महत्व के संबंध में जानकारी दी।
   प्रदीप सिंह जिला विधिक सहायता अधिकारी ने विधिक सहायता, लोक अदालत एवं विधिक साक्षरता शिविर के संबंध में जानकारी दी।
   उक्त कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के समक्ष चड्डा कॉलेज के छात्र-छात्राओं द्वारा रैगिंग विषय पर नुकड़ नाटक की प्रस्तुति दी।
   उक्त अवसर पर निधि जैन न्यायिक मजिस्ट्रेट कटनी, प्रिंसीपल अजय चड्डा, रीतिका साहनी, गोपाल उपाध्याय, माला उपाध्याय, श्वेता अग्रवाल तथा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण से हृदयराज मेहरा, राजनिवास पांडेय, पैरालीगल वालेंटियर गीता पाठक, उपस्थित रहीं।
शेष अध्यापकों को दिया जाये क्रमोन्नति का लाभ 
जिला पंचायत की सामान्य सभा का निर्णय 
कटनी | 25-अगस्त-2018
0
 
  जिले के अंतर्गत क्रमोन्नति की प्रक्रिया से वंचित रह गये अध्यापकों को भी आवश्यक कार्यवाही कर लाभ दिया जाये। इस आशय का निर्णय शुक्रवार को जिला पंचायत अध्यक्ष ममता पटेल की अध्यक्षता में सम्पन्न जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक में निर्णय लिया गया। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्पन्न बैठक में सीईओ जिला पंचायत फ्रेंक नोबल ए, जिला पंचायत सदस्य अजय गोंटिया, उदय चन्द दाहिया, डॉ.ए.के. खान, संतरा बाई, जनपद पंचायत अध्यक्ष बड़वारा अल्लो बाई व रीठी रोशनी सिंह सहित जिला विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।
    सामान्य सभा की बैठक में बताया गया कि लोक निर्माण विभाग द्वारा बरहटा से बरहटी का कार्य चालू कर दिया गया है। कारीतलाई में रोड निर्माण से क्षतिग्रस्त पाईप लाईन सुधार का एस्टीमेट एक सप्ताह में बनाने के निर्देश पीएचई को दिये गये।
    आदिम जाति कल्याण के कन्या छात्रावास में कैमरा लगाने और पेयजल के लिये आरओ की व्यवस्था के लिये प्रस्ताव भेजने का निर्णय हुआ। ग्राम पंचायत रैपुरा की पूर्ण नलजल योजना का निरीक्षण करने ईई पीएचई और सदस्य डॉ.ए.के. खान द्वारा किये जाने समिति गठित की गई। खनिज अधिकारी द्वारा बताया गया कि जिला खनिज मद से पेयजल व्यवस्था के तहत ग्रामों के लिये स्वीकृत नलजल योजना के कार्यों के टेण्डर जारी कर दिये गये हैं। पूर्व के 10 स्वीकृत कार्यों में राशि भी जारी कर दी गई है।
    संबल योजना के तहत गठित ग्राम पंचायतवार निगरानी समितियों को सक्रिय कर योजना का लाभ दिलाने निर्देश दिये गये। शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान निर्णय लिया गया कि क्रमोन्नति से वंचित अध्यापकों को क्रमोन्नति संबंधी कार्यवाही शीघ्र प्रारंभ की जाये। इसी प्रकार शिक्षा विभाग में भर्ती किये गये ऑउटसोर्सिंग के कम्प्यूटर ऑपरेटरों की जानकारी भी सदन में प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये। देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री अटल बिहारी बाजपेयी को श्रृद्धांजलि देने के साथ ही सामान्य सभा की बैठक समाप्त की गई।
बड़वारा एवं विजयराघवगढ़ विधानसभा क्षेत्र के सेक्टर अधिकारियों का ईवीएम एवं वीवीपीएटी के संबंध में प्रशिक्षण शनिवार को 
कटनी | 25-अगस्त-2018
0
 
 बड़वारा एवं विजयराघवगढ़ विधानसभा क्षेत्र के सेक्टर अधिकारियों का ईवीएम एवं वीवीपीए के संबंध में प्रशिक्षण शनिवार को प्रातः 11 बजे से जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित होगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी केवीएस चौधरी ने संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों को इस प्रशिक्षण में अनिवार्य रुप से उपस्थित होने के निर्देश दिये हैं। 
 
भू-राजस्व (संशोधन) अधिनियम 25 सितम्बर से होगा प्रभावशील 
कटनी | 18-अगस्त-2018
0
 
 
 
 
   
    मध्यप्रदेश भू-राजस्व संहिता (संशोधन) अधिनियम-2018 आगामी 25 सितम्बर से प्रभावशील होगा। राज्य शासन द्वारा इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गयी है।
अब ट्रायसाईकल के सहारे आ-जा सकेगा मकबूल (सफलता की कहानी) 
कटनी | 09-अगस्त-2018
1
 
 
 
 
 
 
    जरुतरमंदों को शासन की योजनाओं का लाभ मिल सके। इसके लिये हर स्तर पर राज्य सरकार व केन्द्र सरकार द्वारा निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं और उन्हें विभिन्न योजनाओं के लाभ से लाभान्वित भी कराया जा रहा है। इसी क्रम में गुरुवार को कलेक्टर केवीएस चौधरी के निर्देश पर स्लीमनाबाद के वार्ड क्रमांक 9 निवासी दिव्यांग मकबूल शाह को ट्रायसाईकल प्रदान की गई। सामाजिक न्याय विभाग द्वारा यह ट्रायसाईकल मकबूल को निःशुल्क विभागीय अधिकारियों ने उपलब्ध कराई।
   तीन बच्चों के साथ मकबूल का परिवार बीड़ी बनाकर अपना गुजर-बसर करता है। लगभ वर्ष भर पहले एक एक्सीडेन्ट में परिवार के मुखिया मकबूल पिता कुल्लू शाह ने अपने पैर गवां दिये। जिसके बाद वह चलने-फिरने में असमर्थ हो गये। जिन्दगी के इस पड़ाव में पहुंचकर यह एैसी विपत्ति पूरे परिवार के लिये भारी पड़ रही थी। जिससे जहां उनकी आर्थिक स्थिति भी कमजोर हो चली थी। वहीं दूसरी ओर मकबूल की देखभाल के लिये और उन्हें कहीं लाने ले जाने के लिये भी परिवार के एक सदस्य को हमेंशा साथ रहना पड़ता था।
    गुरुवार को मकबूल अपने परिवार के सदस्यों के साथ कलेक्ट्रेट पहुंचे और उन्होने ट्रायसाईकल के लिये कलेक्टर श्री चौधरी को आवेदन दिया। जिसके बाद संवेदनशीलता के साथ कलेक्टर ने आवेदन पर त्वरित कार्यवाही करते हुये मकबूल को ट्रायसाईकल उपलब्ध कराने के निर्देश समाजिक न्याय विभाग के अमले को दिये। जिसके बाद महज कुछ ही समय में औपचारिकतायें पूर्ण करते हुये मकबूल को सामाजिक न्याय विभाग द्वारा निःशुल्क ट्रायसाईकल उपलब्ध करा दी गई। इतना ही नहीं मकबूल ने बताया कि उसे निःशक्तता पेंशन का लाभ भी मिल रहा है। साथ ही बीपीएल सूची में दर्ज परिवार को मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के तहत राशन भी सहकारी दुकान के माध्यम से निरंतर मिल रहा है।
खेल दिवस 29 अगस्त को स्कूलों में होंगी प्रतियोगिताएँ 
जिला शिक्षा अधिकारियों को जारी किये गये निर्देश 
कटनी | 07-अगस्त-2018
0
 
 
 
 
   
    प्रदेश में 29 अगस्त मेजर ध्यानचन्द की स्मृति में खेल दिवस के मौके पर सभी संभागीय मुख्यालयों के साथ-साथ सभी सरकारी स्कूलों में एक दिवसीय खेल महोत्सव आ खेंले जरा का आयोजन किया जा रहा है। आयोजन के संबंध में आयुक्त लोक शिक्षण संचालनालय ने जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किये हैं। 
   जिला शिक्षा अधिकारियों से कहा गया है कि खेल दिवस पर स्कूलों में आयोजित होने वाली खेल प्रतियोगिताओं में अधिक से अधिक से विद्यार्थियों की सहभागिता सुनिश्चित की जाये। समारोह में  उन व्यक्तियों और स्वयंसेवी संगठनों को भी आमंत्रित किया जाये, जो स्वेच्छा से सरकारी स्कूलों में खेल सामग्री वितरित करना चाहते हों। खेल प्रतियोगिताओं के पुरस्कार समारोह में जन-प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया जाये।
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
  
 
 
 
 

        

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/