wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

 

निर्वाचन से जुड़े अधिकारी, कर्मचारी मुख्यालय में रहें
कटनी |15-अप्रैल-2019
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश द्वारा निर्देश जारी किये गये हैं कि लोकसभा निर्वाचन 2019 में संलग्न सभी अधिकारी, कर्मचारी अपने मुख्यालय में रहेंगे। जब तक संबंधित अधिकारी, कर्मचारी को कोई मेडिकल इमर्जेन्सी नहीं हो, तब तक जिला निर्वाचन अधिकारी और पुलिस अधीक्षक के अधीन चुनाव कार्य में तैनात किये गये सभी अधिकारी, कर्मचारी को मुख्यालय में रहना अनिवार्य होगा।

   जारी निर्देशों में कहा गया है कि चुनाव कार्य में तैनात अधिकारी व कर्मचारियों के मुख्यालय में नहीं रहने के कारण चुनाव कार्य सम्पादित होने में कठिनाईयों की अनेक शिकायतें प्राप्त हो रही हैं। लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत निर्वाचन नामावली अद्यतन, ईवीएम व वीवीपैट की तैयारी, मतदान केन्द्रों में एएमएफ, कानून एवं व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था, शिकायतों का निराकरण, व्यय नियंत्रण आदि कार्यों में जिले के अनेक अधिकारी, कर्मचारी जैसे बीएलओ, आरक्षक, पटवारी, तहसीलदार, थाना प्रभारी आदि प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रुप से जुड़े हैं। इन सभी अधिकारियों, कर्मैचारियों के द्वारा प्रतिदिन एवं लगातार कार्य किये जाने पर ही चुनाव का सफल क्रियान्वयन हो सकेगा। इसलिये आवश्यक है कि वे अपने-अपने मुख्यालय और कार्यस्थल पर रहकर चुनाव के कार्य को संपादित करें।

   कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ0 पंकज जैन ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय मध्यप्रदेश से प्राप्त निर्देशों का सभी अधिकारी, कर्मचारी को सख्ती से पालन किये जाने के निर्देश दिये हैं।
मतदाताओं ने जानी ईवीएम व वीवीपैट मशीन से मतदान की प्रक्रिया 
कटनी | 29-मार्च-2019
लोकसभा निर्वाचन 2019 के दृष्टिगत मतदाता प्रतिशत बढ़ाने के लिये मतदाता जागरुकता अभियान जिले भर में संचालित किया जा रहा है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ0 पंकज जैन के निर्देशन व जिला स्वीप समन्वयक सीईओ जिला पंचायत फ्रेंक नोबल ए के मार्गदर्शन मतदाता जागरुकता के तहत ईवीएम व वीवीपैट मशीनों का प्रदर्शन मतदाताओं के बीच किया जा रहा है। इसी कड़ी गुरुवार को जिले सभी विकासखण्डों के विभिन्न ग्राम पंचायतों व ग्रामों में पहुंचकर अधिकारियों, कर्मचारियों ने लोकसभा निर्वाचन 2019 में उपयोग में लाई जाने वाली ईवीएम और वीवीपैट मशीनों का प्रदर्शन किया। मतदाताओं को इन मशीनों की जानकारी देते हुये मॉकपोल कराया। साथ ही मतदान संबंधी प्रक्रिया की जानकारी देते हुये मतदाताओं को अपने मताधिकार का उपयोग करने के लिये प्रेरित किया गया।
   मतदाता जागरुकता अभियान के तहत गुरुवार को ग्राम देवसरी इन्दौर, पौनिया, सिजहनी, धौरा, कांटी, कुरसी टोला, डिठवारा, कन्हवारा, मझगवां, जोबीकलां, बिस्तरा, कछगवां, करहिया, मंगेली, जमुनिया, इटवां, बरेली, बार, डुंडी, बरजी, लाटपहाड़ी, देवरी खुर्द, बडगांव, इमलिया, देवरी, लदहर, लुहरवारा, कुम्हरवारा, सकरीगढ़, धनवाही, जुजावल, निमास, कछारगांव, अमोच, छपरा के मतदान केन्द्रों मतदाता जागरुकता की गतिविधियों का आयोजन हुआ। जहां मतदाताओं के बीच ईवीएम व वीवीपैट मशीनों का व्यापक प्रचार-प्रसार किया गया।
दो प्रशिक्षण केन्द्रों पर सेक्टर एवं जोनल ऑफ‍िसर का प्रशिक्षण शुक्रवार को 
कटनी | 15-मार्च-2019
लोकसभा निर्वाचन 2019 के अन्तर्गत जिले की चारों विधानसभा स्तर पर चिन्हित सेक्टर्स पर सेक्टर ऑफ‍िसर व जोनल मजिस्ट्रेट की नियुक्तियां की गई हैं। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. पंकज जैन के निर्देशन में इन समस्त नियुक्त सेक्टर अधिकारियों व जोनल मजिस्ट्रेट्स का प्रशिक्षण 15 मार्च शुक्रवार को दोपहर 12 बजे से आयोजित किया गया है। यह प्रशिक्षण दो प्रशिक्षण स्थलों में आयोजित होगा।
    विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 91-बड़वारा एवं 92-विजयराघवगढ़ के सेक्टर व जोनल अधिकारियों को प्रशिक्षण कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित होगा। जिसमें 61 प्रतिभागियों को मास्टर ट्रेनर अभय जैन व विनय दुबे द्वारा प्रशिक्षण दिया जायेगा। इसी प्रकार विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 93-मुड़वारा एवं 94-बहोरीबंद तथा रिजर्व दल के सेक्टर ऑफ‍िसर्स का प्रशिक्षण झिंझरी स्थित नालंदा महाविद्यालय में आयोजित होगा। इस प्रशिक्षण में शामिल होने वाले 75 प्रशिक्षार्थियों को मास्टर ट्रेनर सुनील बाजपेयी व राजेन्द्र असाटी प्रशिक्षण प्रदान करेंगे।
ग्रीष्मकाल में पेयजल संकट नहीं हो, अभी से प्रबंध करें 
जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक सम्पन्न 
कटनी | 09-मार्च-2019
जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ममता पटैल की अध्यक्षता में शुक्रवार को सम्पन्न सामान्य सभा की बैठक में निर्णय लिया गया कि कटनी जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रीष्मकाल में पेयजल की सतत् आपूर्ति के लिये कार्ययोजना तैयार कर अभी से हैण्डपम्प, नलजल योजना में आवश्यक सुधार कर कार्यशील रखी जायें। ताकि किसी भी क्षेत्र में पेयजल का संकट नहीं हो। सामान्य सभा की बैठक में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, वन, जल संसाधन, कृषि, सर्व शिक्षा अभियान, श्रम, शिक्षा, खनिज एवं विद्युत विभाग से संबंधित गतिविधियों की समीक्षा की गई। इस मौके पर उपाध्यक्ष जिला पंचायत अशोक विश्वकर्मा, सीईओ जिला पंचायत फ्रेंक नोबल ए, जनपद अध्यक्ष गंगाराम चौधरी, कन्हैया तिवारी, अनीता जयरत्नम, जिला पंचायत सदस्य माया पटेल, प्रगति राय, पूजा सिंह, संतरा बाई, उदयचन्द चाहिया, डॉ0 ए0के0 खान, धीरेन्द्र सिंह, भुवनेश्वर दिक्षित, अजय गौंटिया एवं विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।
मतदान करने के लिये मतदाता पर्ची के साथ 1 अन्य पहचान संबंधी दस्तावेज लाना अनिवार्य 
कटनी | 01-मार्च-2019
 मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्ही.एल. कान्ता राव ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान के समय मतदाताओं को अपनी पहचान कराने के संबंध में ईपिक कार्ड अथवा 11 अन्य प्रकार के दस्तावेज प्रस्तुत किए जाने की सुविधा की गयी है। इसी प्रकार आयोग द्वारा पूर्व में मतदाताओं को अपनी पहचान हेतु मतदान के दिवस से पांच दिवस पूर्व प्रदान की जाने वाली फोटो मतदाता पर्ची के माध्यम से भी मतदान करने की सुविधा प्रदान की गई थी, परन्तु फोटो मतदाता पर्ची में कोई सुरक्षा/सुविधा न होने से दुरूपयोग को रोकने एवं मतदान में पारदर्शिता लाने हेतु भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अब मतदाताओं को फोटो मतदाता पर्ची के साथ ईपिक कार्ड अथवा आयोग द्वारा निर्धारित 11 अन्य दस्तावेजों में से किसी एक दस्तावेज का साथ लाना अनिवार्य होगा। अप्रवासी भारतीय मतदाताओं को अपना पासपोर्ट लाना अनिवार्य होगा।
प्रधानमंत्री आवास योजना के चयनित हितग्राही के पंजीयन का कार्य शीघ्र पूरा करें 
कलेक्टर ने ली रीठी जनपद में ग्रामीण विकास की बैठक 
कटनी | 21-फरवरी-2019
  कलेक्टर केवीएस चौधरी ने जिले की ग्राम पंचायतों को प्राप्त प्रधानमंत्री आवास योजना के लक्ष्य के अनुरुप हितग्राहियों के चयन में निर्धारित 13 बिन्दुओं की पात्रता और क्रम के निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। उन्होने कहा कि ग्राम पंचायतों को आवंटित नये लक्ष्यों के अनुसार चयनित हितग्राहियों के पंजीयन की कार्यवाही शीघ्र पूरी करें। बुधवार को रीठी जनपद के सभाकक्ष में ग्रामीण विकास योजनाओं की समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने नदी पुर्नजीवन कार्यक्रम, मनरेगा के कार्य, पीडीएस और आंगनबाड़ी भवन तथा पेयजल की स्थिति की ग्राम पंचायतवार समीक्षा की। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत फ्रेंक नोबल ए, कार्यपालन यंत्री आरईएस सुरेश तेकाम, परियोजना अधिकारी ज्ञानेन्द्र सिंह, मृगेन्द्र सिंह, जनपद सीईओ प्रदीप सिंह सहित सहायक यंत्री, ग्राम पंचायतों के सचिव व जीआरएस भी उपस्थित थे।
आपसी समझौते के आधार पर होगा राजस्व प्रकरणों का निराकरण 
राजस्व लोक अदालत 16 फरवरी को 
कटनी | 15-फरवरी-2019
प्रदेश के सभी राजस्व न्यायालयों में राजस्व प्रकरणों के त्वरित निराकरण के लिये 16 फरवरी को लोक अदालत आयोजित की जायेगी। इन राजस्व लोक अदालतों में आपसी समझौते के आधार पर राजस्व संबंधी विभिन्न प्रकरणों का निराकरण किया जायेगा। जिले में राजस्व लोक अदालत के आयोजन को लेकर कलेक्टर केवीएस चौधरी ने जिले के सभी राजस्व अधिकारियों को अपने न्यायालय के लोक अदालत में आपसी समझौते के आधार पर अधिकाधिक राजस्व प्रकरणों का निराकरण करने के निर्देश दिये हैं। उन्होने राजस्व लोक अदालत का प्रचार-प्रसार करने के लिये मुनादी भी कराने के निर्देश दिये हैं।

   उल्लेखनीय है कि प्रमुख सचिव राजस्व श्री मनीष रस्तोगी द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार राजस्व लोक अदालतों में अविवादित नामांतरण, अविवादित बँटवारा, नक्शा बटांकन, सीमांकन, व्यपवर्तन, आर.आर.सी. वसूली, ऋण-पुस्तिकाओं का प्रदाय, भूमि बंधक दर्ज करना, भूमि बंधन निर्मुक्ति, शोध क्षमता प्रमाण-पत्र, नजूल प्रकरण, दंड प्रक्रिया के तहत कार्यवाही की जायेगी।

   जिले में राजस्व लोक अदालतें कलेक्टर, अपर कलेक्टर, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, तहसीलदार, नायब तहसीलदार के न्यायालय में लगेंगे। जिनमें पीठासीन अधिकारी आपसी समझौते के आधार पर आम जनता के राजस्व संबंधी प्रकरणों का निराकरण करेंगे। राजस्व न्यायालयों में लोक अदालत के माध्यम से पारित आदेशों पर अमल की प्रक्रिया और पक्षकारों को नकल प्रदाय करने की कार्यवाही सम्पन्न होगी।
विश्वविद्यालय से संबद्धता के लिये अंतिम तिथि 10 फरवरी 
कटनी | 06-फरवरी-2019
 शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिये नवीन निजी महाविद्यालय, नवीन संकाय, नवीन विषय प्रारम्भ करने, पूर्व संचालित पाठ्यक्रमों एवं निरंतरता एवं रिव्यू में मान्य प्रकरणों को अनापत्ति प्रमाण-पत्र जारी किया गया है। उच्च शिक्षा विभाग ने महाविद्यालयों को संबंधित विश्वविद्यालय में संबद्धता के लिये आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 फरवरी निर्धारित की है। विलम्ब शुल्क के साथ 50 प्रतिशत अधिक शुल्क जोड़कर आवेदन 15 फरवरी तक जमा किया जा सकता है। शासन द्वारा अपील में मान्य प्रकरणों में संबंधित विश्वविद्यालय में संबद्धता के लिये आवेदन 10 मार्च, 2019 तक तथा विलम्ब शुल्क सहित 15 मार्च तक जमा किया जा सकता है।

 

85 हजार का कर्जा माफ होने से खुश हैं गजेन्द्र सिंह (खुशियों की दास्तां) 
कटनी | 31-जनवरी-2019
 
कटनी जिले के जोगिया कन्हवारा के किसान गजेन्द्र सिंह जय किसान फसल ऋण माफी योजना से अपना 85 हजार रुपये का फसल ऋण माफ कराकर बेहद खुश हैं। विजयराघवगढ़ तहसील के ग्राम पंचायत सिजहनी में को-ऑपरेटिव बैंक की हरी सूची में दर्ज किसान गजेन्द्र सिंह जोगिया कन्हवारा में अपनी 16 एकड़ जमीन में खेती करते हैं। जनवरी 2018 में उन्होने रबी फसल के लिये प्राथमिक सहकारी समिति अमाड़ी से 85 हजार रुपये का फसल ऋण लिया था। जो वह चुका नहीं पाये थे। फसल ऋण माफी के सरकार के निर्णय से बेहद खुश किसान गजेन्द्र ने बुधवार को ग्राम पंचायत सिजहनी जाकर भ्रमण पर आये कलेक्टर और सीईओ जिला पंचायत के समक्ष अपना हरे रंग का आवेदन पत्र ऋण माफी के लिये उत्साह पूर्वक भरकर जमा कराया।

 

 

 
सद्भावना दौड़ का आयोजन 25 जनवरी को - कटनी | 21-जनवरी-2019
 
गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर 25 जनवरी की प्रातः कटनी शहर में सद्भावना दौड़ का आयोजन होगा। जिसमें कक्षा 9वीं से ऊपर के छात्र और युवा फॉरेस्टर प्लेग्राउण्ड से प्रारंभ सद्भावना दौड़ में शामिल होंगे। कलेक्टर केवीएस चौधरी ने नगर निगम, यातायात, पुलिस और जिला शिक्षा अधिकारी को सद्भावना दौड़ आयोजित कराने की जिम्मेदारी दी है।


प्रदेश में प्रथम राजस्व लोक अदालत 16 फरवरी को
 

कटनी | 07-जनवरी-2019
 प्रदेश में नागरिकों को राजस्व न्यायालयों के माध्यम से सुगम, सुलभ और त्वरित न्याय प्राप्त हो, इस उद्देश्य से प्रदेश के सभी राजस्व न्यायालय में 16 फरवरी को लोक अदालत के आयोजन का निर्णय लिया गया है। लोक अदालत में प्रस्तुत किये जाने वाले राजस्व प्रकरणों की तैयारियों के संबंध में राजस्व विभाग ने सभी कमिश्नर्स और कलेक्टर्स को निर्देश जारी कर दिये हैं।
   लोक अदालत की तैयारियों के संबंध में समय-तालिका भी निर्धारित कर ली गयी है। प्रकरणों का चिन्हांकन और आरसीएमएस में पंजीकरण का कार्य 15 जनवरी तक, प्रकरणों में आदेश के पहले तक की समस्त कार्यवाही 10 फरवरी, राजस्व लोक अदालत में प्रस्तुत प्रकरणों में अंतिम आदेश 16 फरवरी और लोक अदालत में पारित आदेशों पर अमल का कार्य 28 फरवरी तक किये जाने के भी निर्देश दिये गये हैं। आर.सी.एम.एस. पोर्टल पर राजस्व लोक अदालत के लिये चिन्हित प्रकरणों के लिये अलग से एक फ्लेग क्रियेट किया जा रहा है।

 

कलेक्टर ने की कटनी जनपद में ग्रामीण विकास कार्यों की समीक्षा 
कटनी | 24-दिसम्बर-2018
 
 कलेक्टर केवीएस चौधरी ने कटनी विकासखण्ड क्षेत्र की विभिन्न ग्राम पंचायतों में किये जा रहे ग्रामीण विकास कार्यों की समीक्षा शनिवार को जनपद पंचायत परिसर स्थित द्वारका भवन में की। इस दौरान श्री चौधरी ने संबंधित अधिकारियों व ग्राम पंचायतों के सचिवों, जीआरएस विस्तृत समीक्षा करते हुये जानकारी ली। साथ ही आवश्यक निर्देश कलेक्टर श्री चौधरी ने बैठक में विभागीय अधिकारियों व कर्मचारियों को दिये। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत फ्रेंक नोबल ए, परियोजना अधिकारी ज्ञानेन्द्र सिंह, आर.के. मालवीय, संतोष बाल्मीकि, सीईओ जनपद गणेश पाण्डेय सहित अन्य संबंधित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।
     कलेक्टर श्री चौधरी ने समीक्षा के दौरान ग्राम पंचायत मझगवां फाटक के ग्राम भरवारा में आंगनबाड़ी भवन में आ रही भूमि संबंधित राजस्व समस्या के निराकरण के पश्चात निर्माण कार्य प्रारंभ कराने के निर्देश दिये। इसी प्रकार हीरापुर कौडि़या में भी पीडीएस भवन को लेकर आ रही समस्या के निराकरण के पश्चात निर्माण कार्य प्रारंभ कराकर शीघ्र पूरा करने के निर्देश श्री चौधरी ने दिये।
     श्री चौधरी ने जनपद पंचायत कटनी अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत चाका सहित अन्य ग्राम पंचायतों में अधूरे स्कूल भवन के संबंध में निर्देश दिये हैं। उन्होने स्पष्ट करते हुये कहा है कि जिन ग्राम पंचायतों में अधूरे स्कूल भवन निर्माण हैं, और निर्माण के लिये प्रदान की गई राशि आहरित कर ली गई है, ऐसी ग्राम पंचातयों में बैंक स्टेटमेन्ट निकलवाकर उसकी जांच करें। साथ ही इसके लिये संबंधितों पर जिम्मेदारी तय करते हुये कार्यवाही कर अधूरे निर्माण कार्य को पूर्ण कराने की कार्यवाही करें।
    लोक सेवा अधिनियम के प्रकरण सहित नरेगा, पुराने तालाब, मुक्तिधाम, खेल मैदान, सुदूर संपर्क, आंगनबाड़ी केन्द्र भवन, पीडीएस गोदाम निर्माण, स्कूल भवन, प्रधानमंत्री आवास योजना एवं लेबर बजट के संबंध में ग्राम पंचायतवार प्रगति की समीक्षा की। लेबर बजट के उपयोग को लेकर भी कलेक्टर ने अधिक से अधिक श्रमिकों का नियोजन का निर्माण कार्य पूर्ण कराने की बात बैठक में कही। वहीं उन्होने कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्र या पीडीएस भवन निर्माण में राजस्व से संबंधित समस्याओं के निराकरण के लिये एसडीएम राजस्व निरीक्षण कर समाधान करें।
सभी नोडल अधिकारियों को मतगणना स्थल पर उपस्थित रहने के निर्देश 
कटनी | 11-दिसम्बर-2018
 विधानसभा निर्वाचन 2018 के तहत 11 दिसंबर को कृषि उपज मण्डी कटनी में मतगणना का कार्य संपादित किया जायेगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी आर. उमा माहेश्वरी ने निर्वाचन कार्य संचालन के सभी गठित प्रकोष्ठों के नोडल अधिकारियों को प्रातः 6 बजे मण्डी परिसर में उपस्थित होकर कार्य समाप्ति तक मौजूद रहने के निर्देश जारी किये हैं।
मतदलों का फीडबैक लिया जायेगा 
कटनी | 30-नवम्बर-2018
0
 
 कटनी जिले में चार विधानसभा क्षेत्रों में 28 नवम्बर को हुये मतदान के दौरान जिला निर्वाचन कार्यालय की ओर से की गई व्यवस्थाओं के संबंध में मतदलों के अधिकारियों व कर्मचारियों से फीडबैक लिया जायेगा।
   सीईओ जिला पंचायत फ्रेंक नोबल ए ने मतदान दलों के अनुभव जानने एक फीडबैक फॉर्म तैयार किया गया है। उन्होने बताया कि मतदान दलों में तैनात किये गये समस्त अधिकारियों, कर्मचारियों से इस लिंक पर क्लिक करके फीडबैक दर्ज करना अपेक्षित है। फीडबैक फॉर्म पर मतदान कर्मचारियों के ड्यूटी आदेश में दर्ज मोबाईल नम्बर की प्रविष्टि करने पर ही इस पर फीडबैक दर्ज किया जा सकता है। मतदान दलों के अधिकारी व कर्मचारी https://goo.gl/forms/9GtUHAui1sqsID6B2 लिंक पर क्लिक कर दिये गये फॉर्म में अपना फीडबैक दर्ज कर सकते हैं।
 
 
 
  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने नोडल अधिकारी आयकर विभाग की टीम में पुलिस बल तैनात करने के संबंध में पुलिस अधीक्षक को निर्देशित किया है। विधानसभा चुनाव 2018 के लिये विधानसभा स्तर पर आयकर विभाग के अधिकारी को नोडल अधिकारी बनाया गया है। जिनके द्वारा जिले के सभी विधानसभा के अंतर्गत व्यय के संबंध में निरीक्षण एवं जांच के दायित्व सौंपे गये हैं। इस दृष्टि से नोडल अधिकारी आयकर विभाग कटनी के साथ एक पुलिस बल सुरक्षा की दृष्टि से लगाया जाना आवश्यक है। जिसके मद्देनजर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री चौधरी ने पुलिस अधीक्षक को नोडल अधिकारी आयकर विभाग विधानसभा चुनाव 2018 कटनी की टीम में एक पुलिस बल लगाने के लिये कहा है।

 

बीएलओ को 18 अक्टूबर तक जमा करने होंगे अपने मतदान केन्द्र के शेष फॉर्म और प्रतिवेदन 
 
 

 

 


        

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/