wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

100 यूनिट का 100 रूपये और 100 यूनिट से कम पर वास्तविक बिल देय 
बुरहानपुर | 15-फरवरी-2019
 ऊर्जा मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह ने बताया है कि प्रदेश में स्थायी घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं के लिये "इंदिरा गृह ज्योति योजना" प्रारंभ की गयी है। योजना के हितग्राहियों को 100 यूनिट तक की खपत पर अधिकतम 100 रुपये का बिल दिया जायेगा। लेकिन प्रचलित टैरिफ एवं विद्युत शुल्क जोड़कर 100 रुपये से कम बिल होने पर वास्तविक राशि ही देय होगी। ऊर्जा मंत्री ने बताया कि योजना के लागू होने से ऊर्जा विभाग से संबंधित एक और वचन पूरा हो गया है। 
सरल बिजली बिल स्कीम के सभी उपभोक्ता नई योजना में शामिल होंगे
    ऊर्जा मंत्री श्री सिंह ने बताया कि सरल बिजली बिल स्कीम के सभी उपभोक्ता योजना में शामिल होंगे। सरल बिजली बिल के प्राप्त/लंबित पात्र आवेदन भी इस योजना में मान्य होंगे। योजना 25 फरवरी एवं इसके बाद प्रारंभ होने वाले आगामी बिलिंग चक्र से लागू होगी। हितग्राहियों के बिल की गणना विद्युत नियामक आयोग के टैरिफ अनुसार की जायेगी। ग्रामीण क्षेत्र में 500 वॉट तक के संयोजित भार वाले अनमीटर्ड उपभोक्ताओं के लिये आयोग द्वारा टैरिफ आदेश में निर्धारित दर से बिलिंग की जायेगी। शहरी क्षेत्रों में मीटर के आधार पर ही बिलिंग होगी। 
पुजारी नियुक्ति के नियमों में जाति-धर्म का बंधन हटाने का कोई प्रावधान शामिल नहीं धार्मिक न्यास और धर्मस्व विभाग ने किया स्पष्ट 
बुरहानपुर | 07-फरवरी-2019
धार्मिक न्यास और धर्मस्व विभाग ने शासन संधारित देव-स्थानों के पुजारियों की नियुक्ति के लिये बनाये गये नियमों को पूर्णतया उचित ठहराया है। विभाग ने स्पष्ट किया है कि यह सही नहीं है कि "मध्यप्रदेश में मुसलमान भी बन सकता है मंदिर का पुजारी।" विभाग द्वारा बनाये गये नियमों में पुजारी पद की अर्हताएँ पूर्णतया स्पष्ट है और उनमें इस तरह का कोई नियम नहीं बनाया गया है कि मुसलमान भी किसी देवस्थान का पुजारी बन सकता है।
    पुजारी बनने के लिये बनाये गये नियमों के बिन्दु क्र.09 में यह जरूर स्पष्ट किया गया है कि "किसी दरगाह/खानकाह या तकिया पर सज्जादानशीन या मुजाविर आदि की नियुक्ति हेतु परंपरागत प्रथा है, तो नियुक्ति में उन प्रथाओं का ध्यान रखा जायेगा।" विभाग ने स्पष्ट किया है कि सभी 9 नियम में जाति, धर्म की रोक हटाने जैसा कोई प्रावधान शामिल नहीं किया गया है।

 

शहीद दिवस पर पूर्वान्ह 11 बजे प्रदेश में होगा दो मिनिट का मौन 
स्वतंत्रता संग्राम बलिदानियों का गरिमा पूर्वक होगा स्मरण 
बुरहानपुर | 29-जनवरी-2019
 प्रदेश में शहीद दिवस 30 जनवरी को राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी के बलिदान दिवस और अन्य शहीदों की स्मृति में दो मिनिट का मौन धारण किया जायेगा। सामान्य प्रशासन विभाग ने इस संबंध में समस्त विभागों, कमिश्नरों और कलेक्टरों को निर्देश जारी किये हैं।
   भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में जीवन का बलिदान देने वाले शहीदों को तीस जनवरी को प्रदेश भर में स्मरण करते हुए पूर्वान्ह 11 बजे सभी कार्य और गतिविधियाँ रोककर दो मिनिट का मौन धारण के संबंध में सभी विभागों को विस्तृत निर्देश  भेजे गये हैं। मौन धारण के लिये सायरन बजाकर/ सेना की तोप दागकर आवश्यक व्यवस्था भी की जायेगी। शहीद दिवस 30 जनवरी को पूर्वान्ह 10 बजकर 59 मिनिट पर प्रथम सायरन एक मिनिट तक बजाया जायेगा। फिर दो मिनिट के बाद अर्थात 11 बजकर दो मिनिट से 11 बजकर तीन मिनिट तक ऑल क्लियर सायरन बजाया जाएगा। जहाँ भी सायरन उपलब्ध है, यही कार्य विधि अपनाई जायेगी। व्यवहारिक रूप से जहाँ भी संभव हो, दो मिनिट का मौन शुरू होने और समाप्त होने की सूचना दी जायेगी। सिग्नल सुनकर जो व्यक्ति जहाँ उपलब्ध हो, खड़े होकर, मौन धारण करेंगे। अकेले खड़े होने के स्थान पर अधिक व्यक्ति एक ही स्थान पर एकत्र होकर मौन के लिये खड़े हो सकें, तो यह और भी कारगर एवं प्रभावशाली होगा। यदि एक स्थान पर एकट्टे होने से कार्य में अस्त-व्यस्त होने की आशंका हो, तो सबको एक जगह एकत्रित होने की आवश्यकता नहीं है।

नदियों को सजीव इकाई बनाया जाएगा - बुरहानपुर |

20-जनवरी-2019

 

    धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व, जनसम्पर्क एवं विधि एवं विधायी मंत्री श्री पी.सी. शर्मा ने अध्यात्मविभाग की बैठक में कहा कि प्रदेश की नदियों को सजीव इकाई बनाने के लिए अधिनियम लाया जाएगा। पुजारियों के मानदेय में पाँच गुना वृद्धि की जाएगी। श्री शर्मा ने कहा कि तीर्थ स्थानों का सुनियोजित विकास और तीर्थ यात्रियों को आवश्यक सुविधाएँ दिए जाने संबंधी सभी कार्य प्राथमिकता से पूर्ण किए जाएँ। 
    मंत्री श्री शर्मा ने शासकीय मंदिरों के पुजारियों, मठों के महंतों, कथावाचकों एवं मुजाविरों की नियुक्ति और उनके मानदेय के निर्धारण एवं वितरण पर चर्चा करते हुए कहा कि मानदेय वृद्धि के लिए मंत्रि-परिषद की बैठक में प्रस्ताव लाया जाएगा। उन्होंने नर्मदा परिक्रमा पथ को चिन्हित करने के साथ ही मार्ग में संकेतक लगाने और आश्रय स्थलों को विकसित करने और ओंकारेश्वर परिक्रमा पथ एवं राम वन पथ गमन के लिए आवश्यक निर्देश दिए। 
    अपर मुख्य सचिव अध्यात्म श्री मनोज श्रीवास्तव ने बैठक में विभाग की गतिविधियों को प्रजेन्टेशन के माध्यम से अवगत कराया। बैठक में शासकीय देव-स्थानों की चल-अचल सम्पत्तियों के संरक्षण, संधारण एवं विकास के लिए देव-स्थान कोष बनाने पर सहमति व्यक्त की गई। साथ ही मध्यप्रदेश में औकाफ एवं माफी विधेयक को लाने, मध्यप्रदेश लोक न्यास अधिनियम 1951 एवं धर्मादा अधिनियम 1957 में संशोधन किए जाने संबंधी भी चर्चा की गई।

 

 

मुख्य सचिव श्री मोहंती की वीडियों कान्फ्रेंस आज 

बुरहानपुर | 07-जनवरी-2019
 
  प्रदेश के मुख्य सचिव श्री सुधि रंजन मोहंती प्रदेश के विभिन्न जिलों के कलेक्टर्स एवं संभाग के कमिश्नर्स से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से 7 जनवरी को चर्चा करेंगे। यह वीडियो कान्फ्रेंस अपरान्ह 3 बजे से आयोजित की गई है।
उपभोक्ता विद्युत प्रदाय तथा बिल से संबंधी समस्या 1912 पर बताये 
बुरहानपुर | 05-जनवरी-2019
 मध्य प्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा विधुत उपभोक्ताओं की सुविधा के लिये टोल फ्री नंबर 1912 प्रारंभ किया गया है। यह जानकारी अधीक्षक यंत्री श्री अमित सक्सेना ने दी। उन्होंने बताया कि उक्त नंबर पर विद्युत उपभोक्ता घर बैठे मोबाइल फोन से विद्युत प्रदाय बंद होने, विद्युत बिल तथा नवीन विद्युत कनेक्शन संबंधी आवेदन प्रस्तुत कर सकते है। उन्होंने विद्युत उपभोक्ताओं से अपील की है कि उक्त सुविधा का अधिक से अधिक लाभ ले।
मतगणना के लिये तैयार महिला पॉलीटेक्निक कॉलेज 
प्रशासन द्वारा मतगणना की सारी तैयारियाँ पूर्ण, परिसर में मोबाइल, पान, गुटखा आदि प्रतिबंधित 
बुरहानपुर | 11-दिसम्बर-2018
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ.सतेन्द्र सिंह के मार्गदर्शन में आज 11 दिसम्बर, 2018 के लिये शासकीय जीजामाता महिला पॉलीटेक्निक कॉलेज परिसर में मतगणना की तैयारियाँ पूरी हो गयी है। बुरहानपुर और नेपानगर विधानसभा क्षेत्र के लिये अलग-अलग कक्ष तैयार कर दिये गये हैं। मतगणना कर्मचारी और राजनैतिक अभ्यर्थी निर्धारित स्थान पर बैठेंगे। इस अवसर पर प्रेक्षक श्री सत्यनारायण काबरा भी मौजूद रहेंगे। मतगणना केन्द्र पर मोबाइल, पान, गुटखा, माचिस, लायटर, बीड़ी, सिगरेट आदि प्रतिबंधित रहेगा। मीडियाकर्मियों के लिये अलग से बैठने की व्यवस्था की गयी है। जहाँ पर एलईडी टीवी और टेलीफोन लगाया गया है। मतगणनाकर्मियों के लिये चाय-नाश्ता और भोजन की भी व्यवस्था की गयी है। 
   जारी निर्देशानुसार मतगणना स्थल परिसर में वाहन प्रतिबंधित रहेंगे। राजनैतिक अभ्यर्थियों के विश्राम के लिये अलग कक्ष बनाया गया है। कन्ट्रोल रूम भी बनाया गया है। जिसका नंबर 07325-241126 है। डिप्टी कलेक्टर श्रीमती उषा सिंह को कन्ट्रोल रूम का प्रभारी बनाया गया है। कोई भी व्यक्ति इस नंबर कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकता है। 
आगामी आठ दिसम्बर को लोक अदालत 
बुरहानपुर | 30-नवम्बर-2018
 
राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशानुसार आगामी 8 दिसम्बर, 2018 को जिला न्यायालय परिसर में लोक अदालत का आयोजन किया जायेगा। इस लोक अदालत में दुर्घटना बीमा, राजस्व वसूली, शमनीय अपराधिक प्रकरणों का आपसी सुलह-समझौते से निराकरण किया जायेगा। इस लोक अदालत में किये गये समझौते के विरूद्ध वरिष्ठ न्यायालय में अपील नहीं की जा सकती। लोक अदालत में दोनों पक्षों की जीत होती है। 
   लोक अदालत की अवधारणा 1985 में सर्वोच्च न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश श्री पी.एन.भगवती ने शुरू की थी। हर साल लाखों प्रकरण इस योजना के तहत निराकृत किये जाते हैं और दोनों पक्षों की जीत होती है। न्यायालयीन शुल्क भी फरियादी का वापस कर दिया जाता है। जिले की आम जनता से इस नेशनल लोक अदालत योजना का अधिकाधिक लाभ उठाने की अपील की गयी है। यह लोक अदालत सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशानुसार हर दो या तीन माह में पिछले एक साल से प्रदेश के हर जिला न्यायालय और तहसील न्यायालय में आयोजित की जा रही है।
कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने किया मतदान केन्द्र और भोटा नाके आकस्मिक निरीक्षण 
बुरहानपुर | 24-नवम्बर-2018
 कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ.सतेन्द्र सिंह और पुलिस अधीक्षक श्री पंकज श्रीवास्तव ने आज भोटा नाका और अड़गांव, चापोरा, शाहपुर के मतदान केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने शाहपुर में मतदान केन्द्र में रैम्प, प्रतीक्षालय आदि बनाने के सख्त निर्देश दिये। 
मतदान सामग्री महिला पॉलीटेक्निक में जमा होगी
    कलेक्टर श्री सतेन्द्र सिंह एवं पुलिस अधीक्षक श्री पंकज श्रीवास्तव ने आज महिला पॉलीटेक्निक कॉलेज का दौरा किया और 28 नवम्बर की रात को ईव्हीएम जमा करने के लिये आवश्यक तैयारियां करने हेतु आयुक्त नगर निगम को दिये। मतपेटियां लोक निर्माण विभाग द्वारा निर्मित स्ट्रांग रूम में रखी जायेगी। उन्होंने कॉलेज के बाहर टेंट लगाकर ईव्हीएम मशीन जमा करने के लिये काउंटर खोलने के निर्देश दिये तथा खाद्य अधिकारी को मतदान दलों के लिये भोजन आदि की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मतदान दल की बसें और अन्य गाड़ियों के लिये कॉलेज के बाहर मैदान में की गयी है। इस अवसर पर उनके साथ अपर कलेक्टर (विकास) श्री शीलेन्द्र सिंह और अपर कलेक्टर श्री रोमानुस टोप्पो एवं आदि अधिकारी मौजूद थे। 
आज दूसरे दिन भी कोई नाम निर्देशन पत्र नहीं 
बुरहानपुर | 03-नवम्बर-2018
 
 
   विधानसभा निर्वाचन-2018 हेतु आज विधानसभा क्षेत्र बुरहानपुर और नेपानगर में एक भी नाम निर्देशन पत्र नहीं भरे गये। यह जानकारी अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) एवं रिटर्निंग अधिकारी नेपानगर श्री राधेश्याम मण्डलोई एवं बुरहानपुर की रिटर्निंग ऑफिसर श्रीमती प्रगति वर्मा ने दी। 
कलेक्टर ने दिये भोलाना मतदान केन्द्र में पुताई, बाउन्ड्रीवाल और खेल मैदान बनाने के निर्देश 
बुरहानपुर | 27-अक्तूबर-2018
0
 
 
    कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ.सतेन्द्र सिंह एवं पुलिस अधीक्षक श्री पंकज श्रीवास्तव ने कुल 5 मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। कलेक्टर ने भोलाना स्कूल में पुताई, बाउन्ड्रीवाल और खेल मैदान बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सभी मतदान केन्द्रों की रंगाई-पुताई जरूरी है। इसके अलावा मतदान केन्द्रों पर साफ-सफाई, पेयजल, आने-जाने के लिए दो दरवाजे, मतदाताओं के लिये विश्रामगृह, शौचालय आदि की सुविधाएं जरूरी हैं। उन्होनें मतदान केन्द्र विरोदा, भोलाना और पांतोडा का दौरा किया। 
    कलेक्टर ने कहा कि चूँकि अधिकांश मतदान केन्द्र स्कूल परिसर में हैं, इसलिए स्कूल परिसर में बाउन्ड्रीवाल, गेट, शौचालय, साफ-सफाई, खेल मैदान और छाया के लिये पेड़-पौधे होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि जहां पर पिंक मतदान केन्द्र हैं, वहां पर सुविधाओं का विशेष ध्यान दिया जाये। 
    कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार मतदान केन्द्रों पर सरल एवं सहज मतदान के लिए मूलभूत सुविधाओं का होना जरूरी है। मतदान केन्द्रों पर एक कमरा मतदाताओं के विश्राम के लिये आरक्षित किया जाये। आने वाले समय में इन मतदान केन्द्रों का चुनाव प्रेक्षकों और आयुक्त इंदौर संभाग द्वारा निरीक्षण किया जायेगा। यह मतदान केन्द्र आगामी लोकसभा चुनाव में भी काम आयेंगे। 
    इस अवसर पर उनके साथ एसडीएम श्रीमती प्रगति वर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी श्री आर.एल.उपाध्याय, डीपीसी श्री अशोक शर्मा, सीईओ जनपद पंचायत बुरहानपुर श्री अनिल पवार आदि थे।
 
 

 

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/