wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

मतगणना के लिये तैयार महिला पॉलीटेक्निक कॉलेज 
प्रशासन द्वारा मतगणना की सारी तैयारियाँ पूर्ण, परिसर में मोबाइल, पान, गुटखा आदि प्रतिबंधित 
बुरहानपुर | 11-दिसम्बर-2018
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ.सतेन्द्र सिंह के मार्गदर्शन में आज 11 दिसम्बर, 2018 के लिये शासकीय जीजामाता महिला पॉलीटेक्निक कॉलेज परिसर में मतगणना की तैयारियाँ पूरी हो गयी है। बुरहानपुर और नेपानगर विधानसभा क्षेत्र के लिये अलग-अलग कक्ष तैयार कर दिये गये हैं। मतगणना कर्मचारी और राजनैतिक अभ्यर्थी निर्धारित स्थान पर बैठेंगे। इस अवसर पर प्रेक्षक श्री सत्यनारायण काबरा भी मौजूद रहेंगे। मतगणना केन्द्र पर मोबाइल, पान, गुटखा, माचिस, लायटर, बीड़ी, सिगरेट आदि प्रतिबंधित रहेगा। मीडियाकर्मियों के लिये अलग से बैठने की व्यवस्था की गयी है। जहाँ पर एलईडी टीवी और टेलीफोन लगाया गया है। मतगणनाकर्मियों के लिये चाय-नाश्ता और भोजन की भी व्यवस्था की गयी है। 
   जारी निर्देशानुसार मतगणना स्थल परिसर में वाहन प्रतिबंधित रहेंगे। राजनैतिक अभ्यर्थियों के विश्राम के लिये अलग कक्ष बनाया गया है। कन्ट्रोल रूम भी बनाया गया है। जिसका नंबर 07325-241126 है। डिप्टी कलेक्टर श्रीमती उषा सिंह को कन्ट्रोल रूम का प्रभारी बनाया गया है। कोई भी व्यक्ति इस नंबर कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकता है। 
आगामी आठ दिसम्बर को लोक अदालत 
बुरहानपुर | 30-नवम्बर-2018
 
राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशानुसार आगामी 8 दिसम्बर, 2018 को जिला न्यायालय परिसर में लोक अदालत का आयोजन किया जायेगा। इस लोक अदालत में दुर्घटना बीमा, राजस्व वसूली, शमनीय अपराधिक प्रकरणों का आपसी सुलह-समझौते से निराकरण किया जायेगा। इस लोक अदालत में किये गये समझौते के विरूद्ध वरिष्ठ न्यायालय में अपील नहीं की जा सकती। लोक अदालत में दोनों पक्षों की जीत होती है। 
   लोक अदालत की अवधारणा 1985 में सर्वोच्च न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश श्री पी.एन.भगवती ने शुरू की थी। हर साल लाखों प्रकरण इस योजना के तहत निराकृत किये जाते हैं और दोनों पक्षों की जीत होती है। न्यायालयीन शुल्क भी फरियादी का वापस कर दिया जाता है। जिले की आम जनता से इस नेशनल लोक अदालत योजना का अधिकाधिक लाभ उठाने की अपील की गयी है। यह लोक अदालत सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशानुसार हर दो या तीन माह में पिछले एक साल से प्रदेश के हर जिला न्यायालय और तहसील न्यायालय में आयोजित की जा रही है।
कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने किया मतदान केन्द्र और भोटा नाके आकस्मिक निरीक्षण 
बुरहानपुर | 24-नवम्बर-2018
 कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ.सतेन्द्र सिंह और पुलिस अधीक्षक श्री पंकज श्रीवास्तव ने आज भोटा नाका और अड़गांव, चापोरा, शाहपुर के मतदान केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने शाहपुर में मतदान केन्द्र में रैम्प, प्रतीक्षालय आदि बनाने के सख्त निर्देश दिये। 
मतदान सामग्री महिला पॉलीटेक्निक में जमा होगी
    कलेक्टर श्री सतेन्द्र सिंह एवं पुलिस अधीक्षक श्री पंकज श्रीवास्तव ने आज महिला पॉलीटेक्निक कॉलेज का दौरा किया और 28 नवम्बर की रात को ईव्हीएम जमा करने के लिये आवश्यक तैयारियां करने हेतु आयुक्त नगर निगम को दिये। मतपेटियां लोक निर्माण विभाग द्वारा निर्मित स्ट्रांग रूम में रखी जायेगी। उन्होंने कॉलेज के बाहर टेंट लगाकर ईव्हीएम मशीन जमा करने के लिये काउंटर खोलने के निर्देश दिये तथा खाद्य अधिकारी को मतदान दलों के लिये भोजन आदि की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मतदान दल की बसें और अन्य गाड़ियों के लिये कॉलेज के बाहर मैदान में की गयी है। इस अवसर पर उनके साथ अपर कलेक्टर (विकास) श्री शीलेन्द्र सिंह और अपर कलेक्टर श्री रोमानुस टोप्पो एवं आदि अधिकारी मौजूद थे। 
आज दूसरे दिन भी कोई नाम निर्देशन पत्र नहीं 
बुरहानपुर | 03-नवम्बर-2018
 
 
   विधानसभा निर्वाचन-2018 हेतु आज विधानसभा क्षेत्र बुरहानपुर और नेपानगर में एक भी नाम निर्देशन पत्र नहीं भरे गये। यह जानकारी अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) एवं रिटर्निंग अधिकारी नेपानगर श्री राधेश्याम मण्डलोई एवं बुरहानपुर की रिटर्निंग ऑफिसर श्रीमती प्रगति वर्मा ने दी। 
कलेक्टर ने दिये भोलाना मतदान केन्द्र में पुताई, बाउन्ड्रीवाल और खेल मैदान बनाने के निर्देश 
बुरहानपुर | 27-अक्तूबर-2018
0
 
 
    कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ.सतेन्द्र सिंह एवं पुलिस अधीक्षक श्री पंकज श्रीवास्तव ने कुल 5 मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। कलेक्टर ने भोलाना स्कूल में पुताई, बाउन्ड्रीवाल और खेल मैदान बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सभी मतदान केन्द्रों की रंगाई-पुताई जरूरी है। इसके अलावा मतदान केन्द्रों पर साफ-सफाई, पेयजल, आने-जाने के लिए दो दरवाजे, मतदाताओं के लिये विश्रामगृह, शौचालय आदि की सुविधाएं जरूरी हैं। उन्होनें मतदान केन्द्र विरोदा, भोलाना और पांतोडा का दौरा किया। 
    कलेक्टर ने कहा कि चूँकि अधिकांश मतदान केन्द्र स्कूल परिसर में हैं, इसलिए स्कूल परिसर में बाउन्ड्रीवाल, गेट, शौचालय, साफ-सफाई, खेल मैदान और छाया के लिये पेड़-पौधे होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि जहां पर पिंक मतदान केन्द्र हैं, वहां पर सुविधाओं का विशेष ध्यान दिया जाये। 
    कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार मतदान केन्द्रों पर सरल एवं सहज मतदान के लिए मूलभूत सुविधाओं का होना जरूरी है। मतदान केन्द्रों पर एक कमरा मतदाताओं के विश्राम के लिये आरक्षित किया जाये। आने वाले समय में इन मतदान केन्द्रों का चुनाव प्रेक्षकों और आयुक्त इंदौर संभाग द्वारा निरीक्षण किया जायेगा। यह मतदान केन्द्र आगामी लोकसभा चुनाव में भी काम आयेंगे। 
    इस अवसर पर उनके साथ एसडीएम श्रीमती प्रगति वर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी श्री आर.एल.उपाध्याय, डीपीसी श्री अशोक शर्मा, सीईओ जनपद पंचायत बुरहानपुर श्री अनिल पवार आदि थे।
अभ्यर्थी को अपराधिक प्रकरण एवं दोषसिद्ध प्रकरण के संबंध में घोषणा करना होगी 
बुरहानपुर | 21-अक्तूबर-2018 
  मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्ही.एल. कान्ता राव ने बताया है कि माननीय सुप्रीम कोर्ट के आदेश दिनांक 25 सितम्बर 2018 के तहत अभ्यर्थी को अपने पूर्व के प्रचलित अपराधिक प्रकरण एवं दोषसिद्ध प्रकरण के संबंध में घोषणा करना होगी। इसके लिये नाम-निर्देशन पत्र के साथ शपथ पत्र (फार्म-26) में इसका उल्लेख करना होगा। 
माननीय सुप्रीम कोर्ट के आदेश के तारतम्य में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा इस बावत निर्देश जारी किये गये हैं। इसके अनुसार प्रत्येक अभ्यर्थी भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये प्रारूप एवं उसमें दिये गये सभी विवरण को भरेगा। अभ्यर्थी स्वयं पर लंबित अपराधिक प्रकरण के संबंध में बड़े अक्षरों में विवरण भरेगा। यदि अभ्यर्थी किसी राजनैतिक दल द्वारा टिकिट दिये जाने पर निर्वाचन लड़ रहा है, तो उसे स्वयं पर लंबित अपराधिक प्रकरण के संबंध में उस राजनैतिक दल को सूचना देना अनिवार्य होगा।
   संबंधित राजनैतिक दल अभ्यर्थी द्वारा दिये गये स्वयं पर लंबित अपराधिक प्रकरण की जानकारी स्वयं की वेबसाइट में दिखाये जाने हेतु बाध्य होंगे। साथ ही, अभ्यर्थी एवं संबंधित राजनैतिक दल इस संबंध में एक घोषणा जारी करेंगे, जिसे उनके द्वारा समाचार पत्रों एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में प्रसारित/प्रकाशित कराना होगा। प्रकाशन करने से तात्पर्य नाम-निर्देशन पत्र भरने के पश्चात कम से कम तीन बार प्रकाशन स्थानीय तौर पर अधिक प्रसार संख्या वाले समाचार पत्रों में एवं टी.व्ही. चैनलों पर उनके द्वारा कराया जाना होगा। उपरोक्त तीन बार का प्रकाशन अभ्यर्थिता वापसी के अंतिम दिन से चुनाव के 48 घंटे पूर्व की समय सीमा के दौरान कराना होगा। इस संबंध में आयोग द्वारा  फार्मेट C-1 में अपराधिक प्रकरणों की जानकारी की घोषणा होगी, जिसे अभ्यर्थी द्वारा समाचार पत्र एवं टी.व्ही. चैनल में प्रकाशित करवाया जाएगा। 
   फार्मेट C-2 में अभ्यर्थी द्वारा राजनैतिक दल को स्वयं के अपराधिक प्रकरणों की जानकारी दिये जाने के संबंध में घोषणा की जाएगी, जिसका प्रकाशन राजनैतिक दल द्वारा स्वयं की वेबसाइट पर किया जाएगा। 
   फार्मेट C-3 में रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा लिखित में संबंधित अभ्यर्थियों को, जिनके द्वारा अपने शपथ पत्र के फार्म 26 के कॉलम 5 एवं 6 में अपराधिक प्रकरण के बारे में घोषणा की है, उन्हे लिखित में निर्देश दिया जाएगा कि अपराधिक प्रकरण के संबंध में समाचार पत्र एवं टी.व्ही. चैनल में इसका प्रकाशन एवं प्रचार-प्रसार किया जाये। 
 

 

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/