wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

दूसरे दिन भी कोई नामिनेशन नहीं 
राजगढ़ | 03-नवम्बर-2018
0
 
 
 
 
 
    नाम निर्देशन पत्र जमा करने के दूसरे दिवस आज 03 नवम्बर 2018 को भी राजगढ़ जिले के पांचों विधानसभा क्षेत्रों में कोई नाम निर्देशन पत्र प्राप्त नही हुआ है।
मतदाता जागरूकता के लिये रात्रि चौपालों का आयोजन होगा 
राजगढ़ | 27-अक्तूबर-2018
0
 
 
 
 
 
    कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2018 में शत्-प्रतिशत मतदान हेतु विकासखण्डवार दलों का गठन किया गया है। यह दल मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत के नेतृत्व में चिन्हित मतदान केन्द्रों पर रात्रि चौपाल लगाकर स्वीप की गतिविधियां संचालित करेंगे।
    स्वीप प्रभारी एवं सीईओ जिला पंचायत श्री ऋषव गुप्ता ने बताया कि रात्रि चौपाल के दौरान शाम 7.00 बजे से स्वीप संबंधी रोचक गतिविधियों में सामूहिक शपथ, माण्डना/संजावली/मानव श्रंखला/रंगोली बनवाना, मेहंदी के द्वारा दायें हाथ की पहली अंगुली पर वोट दो लिखवाना, और जागरूकता तथा मशाल रैली आदि प्रमुख रूप से शामिल रहेंगे।
    स्वीप के अंतर्गत ग्रामीणजनों को मतदाता शिक्षा के अंतर्गत ईव्हीएम, व्हीव्हीपेट, नोटा बटन सहित नैतिक मतदान हेतु प्रत्याशियों के संबंध में जानकारी लेने का अधिकार जैसे आयोजन किये जायेंगे।
    मतदाता जागरूकता दल रात्रि चौपाल के दौरान ग्रामीणजनों को दिव्यांग, वृद्धजन एवं गर्भवती माताओं को मतदान हेतु पंक्ति में लगने से छूट, मतदान केन्द्र पर इनके लिये व्हील चेयर और रेम्प की व्यवस्था तथा छाँव में बैठने एवं पेयजल की उपलब्धता के संबंध में जानकारी देंगे।
    इन रात्रि चौपालों के दौरान मतदाता जागरूकता के लिये नुक्कड़ नाटक, गीत संगीत, संवाद और स्थानीय भजन मंडलियों के भी कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। दलों का यह प्रयास होगा कि मतदान केन्द्र क्षेत्रों में रात्रि चौपाल आयोजन की पूर्व से ही मुनादि करवायी जाये ताकि अधिकाधिक लोग इसमें शामिल हो सके। 
मतगणना तैयारियों संबंधी बैठक 23 को 
राजगढ़ | 21-अक्तूबर-2018
0
 
 
 
 
    कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार मतगणना कार्य के पूर्व तैयारी की समीक्षा हेतु 23 अक्टूबर को प्रातः 11.00 बजे कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में एक बैठक आयोजित की जायेगी। सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को बैठक में उपस्थित होने हेतु सूचित किया गया है। उल्लेखनीय है कि राजगढ़ जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना जिला मुख्यालय पर होना है।
कलेक्टर द्वारा जिले के सीमावर्ती क्षेत्रों का औचक निरीक्षण 
ब्यावरा, कुरावर-सुठालिया में किया फ्लेगमार्च 
राजगढ़ | 13-अक्तूबर-2018
0
 
 
 
 
   विधानसभा निर्वाचन के दृष्टिगत कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कर्मवीर शर्मा द्वारा जिले के शहरी,ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले के सीमावर्ती क्षेत्रों में सघन भ्रमण जारी है। कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक सुश्री सिमाला प्रसाद ने संयुक्त रूप से ब्यावरा मार्केट, कुरावर तथा सुठालिया में फ्लेगमार्च किया। जिले के सुठालिया, आगर ग्रामीण क्षेत्र, लखनवास, सुंदरपुर आदि के क्रिटिकल मतदान केन्द्रों का भी भ्रमण किया।
   कलेक्टर ने आज गुना बार्डर पर स्थित पारसाना एसएसटी प्वाईंट एवं झालावाड़ बॉर्डर पर जाकर क्षेत्र का औचक निरीक्षण किया तथा निर्वाचन के मद्धेनजर अधिकारियों को विभिन्न सावधानियॉ रखने के निर्देश दिए। उन्होनें ब्यावरा, कुरावर, सुठालिया और कालीपीठ थानें में प्रशासन एवं पुलिस अधिकारियो की बैठक ली।
   कलेक्टर नें ग्रामीण क्षेत्र अरनिया तथा आगर का भ्रमण कर ग्रामीणों से संवाद किया तथा उन्हें अवश्य मतदान के लिये प्रेरित किया। भ्रमण के दौरान जिले के प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी साथ थे।
शैक्षणिक संस्थायें लगायेंगी मतदाता मेला 
राजगढ़ | 09-अक्तूबर-2018
0
 
 
 
 
   
 
    स्वीप प्लान अन्तर्गत मतदाता जागरूकता का कार्य किया जा रहा है जिसमें आम मतदाता के साथ नये और महिला मतदाताओं पर विशेष फोकस किया जाना है। जिले के रेडक्रास काउंसलर और जूनियर रेडक्रास अब बूथ लेवल ग्रुप से जुडकर घर-घर सम्पर्क कर अवश्य मतदान के लिए प्रेरित करेंगे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कर्मवीर शर्मा ने स्वीप प्लान की बैठक में रेडक्रास काउंसलर को उक्ताशय के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि स्वीप प्लान में किए जा रहे नवाचार का प्रचार-प्रसार इस ग्रूप के व्हाट्सएप पर किये जाने से अधिकाधिक मतदाताओं तक जागरूकता संदेश पहुँचाया जा सकता है।
    बैठक में जानकारी दी गई कि सभी शैक्षणिक संस्थायें मतदाता मेले का आयोजन कर नैतिक मतदान-अवश्य मतदान के प्रति मतदाताओं को जागरूक करेंगी। इन संस्थाओं में वार्षिक उत्सव नवम्बर में मनाये जायेंगे और उनमें भी मतदाता जागरूकता संबंधी कई आयोजन होंगे।
    कलेक्टर ने बताया कि जिले में दिव्यांग (पी.डब्ल्यू.डी.) मतदाताओं का चिन्हांकन कर लिया गया है। प्रत्येक दिव्यांग मतदाता से जीवंत सम्पर्क बनाये रखना है ताकि वे मतदान अवश्य करें। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार ऐसे वृद्धजन जिन्हें मतदान केन्द्र आकर मतदान करने में असमर्थता है,को भी वालेन्टियर की सुविधा मुहैय्या करवाई जायेगी। बैठक में निर्वाचन कार्य से जुडे़ अधिकारी और बड़ी संख्या में रेडक्रास काउंसलर,जूनियर रेडक्रास उपस्थित थे।

 

निर्वाचन के कार्य एवं व्यवहार में पारदर्शिता हो प्रशिक्षण कार्यशाला में - कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा (विधानसभा निर्वाचन-2018) 
 
राजगढ़ | 05-अक्तूबर-2018
 
 
 
   निर्वाचन प्रक्रिया से जुड़े शासकीय सेवक किसी के प्रति भी पक्ष या विपक्ष की भावना के बिना निष्पक्षता पूर्वक अपने कर्त्तव्यों का निर्वहन करें। हमारे कार्य एवं व्यवहार में पूरी पारदर्षिता होना चाहिए। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कर्मवीर शर्मा ने आज शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण के संबंध में सहायक व्यय आब्जर्वर, विडियो निरीक्षण दल, विडियो विजुअल दल, फ्लाइंग स्क्वार्ड, लेखादल के प्रशिक्षण में उक्ताशय के निर्देश दिए। उन्होंने सभी रिटर्निंग अधिकारियों से उनके विधानसभा क्षेत्र के दलों का परिचय करवाते हुए उन्हें आतंरिक रूप से ग्रुप बनाने की सलाह दी ताकि संवाद सुगम हो।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शर्मा ने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे दलों के अधिकारियों से उन्हें सौंपे गये कार्यो, निर्वहन करने की विधि और उसमें आने वाली दिक्कतों के संबंध में चर्चा की। श्री शर्मा ने कहा कि यदि कोई कठिनाई है तो उस पर प्रशिक्षण के दौरान चर्चा कर दूर अवश्य करें। उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन नहीं हो यह सुनिश्चित करना हम सबका दायित्व है। प्रशिक्षण कार्यशाला में अपर कलेक्टर श्रीमती भव्या मित्तल, पांचों विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग ऑफिसर, मास्टर ट्रेनर तथा निर्वाचन कार्य के लिए गठित दलों के अधिकारी उपस्थित थे।

 

अवैध मदिरा व्यवसाय के विरूद्ध राजगढ़-झालावाड़ करेंगे संयुक्त कार्रवाई - कलेक्टर श्री शर्मा 

छ: जिलो के आबकारी अधिकारियों की बैठक में - कलेक्टर श्री शर्मा 
राजगढ़ | 28-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
  
 
   विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2018 के दृष्टिगत कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कर्मवीर शर्मा ने आज सीमावर्ती जिले गुना, आगर-मालवा, मंदसौर, रतलाम तथा झालावाड़ के आबकारी अधिकारियों की बैठक ली। श्री शर्मा ने कहा कि अवैध मदिरा का विक्रय और परिवहन हर हाल में रोका जाना है, यह शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान के लिए आवश्यक है। उन्होंने राजगढ में आबकारी तथा पुलिस विभाग द्वारा की जा रही कार्रवाइयों से आमंत्रित जिले के प्रतिनिधियों को अवगत कराते हुए कहा कि बहुत जल्दी फ्लाइंग स्क्वाड तथा स्थिर निगरानी दलों द्वारा भी इस पर कार्य प्रारंभ कर दिया जायेगा।
    कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि राजगढ और झालावाड़ के आबकारी दल संयुक्त रूप से अवैध मदिरा व्यवसाय के विरूद्ध कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि यह कार्रवाई सुनियोजित तरीके से और निरन्तर किए जाने पर सार्थक परिणाम मिलेंगे। श्री शर्मा ने राजगढ जिले की तरह झालावाड जिले में भी चेकपोस्ट बनाये जाने की समझाइश दी ताकि मदिरा का अवैध परिवहन पूर्णत: नियंत्रित किया जा सके। उन्होंने कहा कि जिन तिथियों में म.प्र. में निर्वाचन सम्पन्न होना हो उन तिथियों में राजस्थान की सीमावृर्ती दुकानों तथा जब राजस्थान में निर्वाचन सम्पन्न हो तब म.प्र. की सीमावृर्ती दुकानों तथा संवेदनशील क्षेत्रों पर विशेष निगरानी रखने हेतु कार्ययोजना पूर्व से बना ली जाए। बैठक में राजगढ जिले के आबकारी अधिकारी श्री वीरेन्द्र धाकड़ सहित सीमा से लगे गुना, आगर-मालवा, मंदसौर, रतलाम तथा झालावाड़ आबकारी विभाग के अधिकारी उपस्थित थें।
29 सितम्बर तक किसान पंजीयन करा सकेंगे 
76 हजार से अधिक किसानों का पंजीयन 
राजगढ़ | 20-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
   
   कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने जिले के किसानों को पंजीयन कराने में असुविधा ना हो और किसान अपनी उपज का पंजीयन करा सकें इस हेतु प्रमुख सचिव खाद्य को पत्र प्रेषित कर किसान हित में पंजीयन की तिथि बढ़ाने का अनुरोध किया था। शासन द्वारा किसानों की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए निर्णय लिया कि अब किसान दिनांक 29.09.2018 तक सायं 05:00 बजे तक अपना पंजीयन करा सकेगा। कलेक्टर ने खिलचीपुर मंडी पहुंच कर किसानों द्वारा कराए जा रहे पंजीयन की व्यवस्था को देखा और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। 
   जिले में खरीफ विपणन वर्ष 2018-19 में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान मोटा अनाज एवं अन्य फसलों हेतु किसान पंजीयन जिले में 82 केन्द्र बनाए गए है। अब तक 76740 किसानों में पंजीयन कराया है, जिसमें 71021 सोयाबीन 9024 उड़द 10360 मक्का शेष अन्य फसलों का पंजीयन कराया जाना शामिल हैं।
   कलेक्टर राजगढ़ ने जिले के कृषकों से अपील की है कि प्रत्येक कृषक अपनी खरीफ उपज का पात्रतानुसार अनिवार्यता 29 सितम्बर तक संबंधित पंजीयन केन्द्र पर जाकर पूर्वतः दिए गए निर्देशों के आधार पर अपना पंजीयन अवश्य करा ले। इसके साथ ही जिला आपूर्ति अधिकारी, उपायुक्त सहाकारिता, महाप्रबंधक जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक, उप संचालक कृषि एवं किसान कल्याण राजगढ़ एवं जिले के समस्त तहसीलदार को भी निर्देशित किया हैं कि किसान हित में अपने मैदानी अमले से व्यापक प्रचार-प्रसार करावें ताकि किसान समयावधि पूर्व अपना पंजीयन करा सकें।
पंडित दीनदयाल उपाध्याय श्रमोदय आवासीय विद्यालय की प्रवेश प्रक्रिया 4 सितंबर से तिथियों में संशोधित 
राजगढ़ | 15-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
    पंडित दीनदयाल उपाध्याय श्रमोदय आवासीय विद्यालय भोपाल में चयनित छात्र-छात्राओं के प्रवेश की सूचना हेतु पंडित दीनदयाल उपाध्याय श्रमोदय आवासीय विद्यालय भोपाल की प्रवेश परीक्षा-2018 में चयनित छात्र-छात्राओं की मेरिट सूची अनुसार 4 सितम्बर 2018 से प्रवेश प्रारंभ हो रहे हैं। 
    इस आशय में श्रम पदाधिकारी जिला राजगढ़ द्वारा दी गई जानकारी अनुसार 4 सितम्बर 2018 को कक्षा छठवीं, 5 सितंबर 2018 को कक्षा 7 वीं एवं कक्ष 9वीं, 6 सितंबर 2018 को कक्षा 8 वीं एवं कक्षा 11 वीं के विद्यार्थियों की प्रवेश प्रक्रिया मेरिट सूची के आधार पर संपन्न की जाएगी। उन्होंने चयनित परिक्षार्थियों से संबंधित दिनांक को प्रवेश हेतु पंडित दीनदयाल उपाध्याय श्रमोदय आवासीय विद्यालय ग्राम मुंगालिया छाप भोपाल में उपस्थित होना सुनिश्चित करें। प्रवेश प्रकिया के संबंध में विस्तृत जानकारी श्रमोदय विद्यालय की वेबसाईट www.shramodayvidyalay.mp.gov.in से प्राप्त की जा सकती है।
    पूर्व में जारी आदेश तिथि अनुसार 4 सितम्बर 2018 को कक्षा छठवीं, 5 सितम्बर 2018 को कक्षा 7 वीं, 6 सितम्बर 2018 को कक्षा 8 वीं, 7 सितम्बर 2018 को कक्षा 9 वीं तथा 8 सितम्बर 2018 को कक्षा 11 वीं निर्धारित की गई थी।
पंडित दीनदयाल उपाध्याय श्रमोदय आवासीय विद्यालय की प्रवेश प्रक्रिया 4 सितंबर से तिथियों में संशोधित 
राजगढ़ | 13-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
    पंडित दीनदयाल उपाध्याय श्रमोदय आवासीय विद्यालय भोपाल में चयनित छात्र-छात्राओं के प्रवेश की सूचना हेतु पंडित दीनदयाल उपाध्याय श्रमोदय आवासीय विद्यालय भोपाल की प्रवेश परीक्षा-2018 में चयनित छात्र-छात्राओं की मेरिट सूची अनुसार 4 सितम्बर 2018 से प्रवेश प्रारंभ हो रहे हैं। 
    इस आशय में श्रम पदाधिकारी जिला राजगढ़ द्वारा दी गई जानकारी अनुसार 4 सितम्बर 2018 को कक्षा छठवीं, 5 सितंबर 2018 को कक्षा 7 वीं एवं कक्ष 9वीं, 6 सितंबर 2018 को कक्षा 8 वीं एवं कक्षा 11 वीं के विद्यार्थियों की प्रवेश प्रक्रिया मेरिट सूची के आधार पर संपन्न की जाएगी। उन्होंने चयनित परिक्षार्थियों से संबंधित दिनांक को प्रवेश हेतु पंडित दीनदयाल उपाध्याय श्रमोदय आवासीय विद्यालय ग्राम मुंगालिया छाप भोपाल में उपस्थित होना सुनिश्चित करें। प्रवेश प्रकिया के संबंध में विस्तृत जानकारी श्रमोदय विद्यालय की वेबसाईट www.shramodayvidyalay.mp.gov.in से प्राप्त की जा सकती है।
    पूर्व में जारी आदेश तिथि अनुसार 4 सितम्बर 2018 को कक्षा छठवीं, 5 सितम्बर 2018 को कक्षा 7 वीं, 6 सितम्बर 2018 को कक्षा 8 वीं, 7 सितम्बर 2018 को कक्षा 9 वीं तथा 8 सितम्बर 2018 को कक्षा 11 वीं निर्धारित की गई थी।
पंडित दीनदयाल उपाध्याय श्रमोदय आवासीय विद्यालय की प्रवेश प्रक्रिया 4 सितंबर से तिथियों में संशोधित 
राजगढ़ | 08-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
    पंडित दीनदयाल उपाध्याय श्रमोदय आवासीय विद्यालय भोपाल में चयनित छात्र-छात्राओं के प्रवेश की सूचना हेतु पंडित दीनदयाल उपाध्याय श्रमोदय आवासीय विद्यालय भोपाल की प्रवेश परीक्षा-2018 में चयनित छात्र-छात्राओं की मेरिट सूची अनुसार 4 सितम्बर 2018 से प्रवेश प्रारंभ हो रहे हैं। 
    इस आशय में श्रम पदाधिकारी जिला राजगढ़ द्वारा दी गई जानकारी अनुसार 4 सितम्बर 2018 को कक्षा छठवीं, 5 सितंबर 2018 को कक्षा 7 वीं एवं कक्ष 9वीं, 6 सितंबर 2018 को कक्षा 8 वीं एवं कक्षा 11 वीं के विद्यार्थियों की प्रवेश प्रक्रिया मेरिट सूची के आधार पर संपन्न की जाएगी। उन्होंने चयनित परिक्षार्थियों से संबंधित दिनांक को प्रवेश हेतु पंडित दीनदयाल उपाध्याय श्रमोदय आवासीय विद्यालय ग्राम मुंगालिया छाप भोपाल में उपस्थित होना सुनिश्चित करें। प्रवेश प्रकिया के संबंध में विस्तृत जानकारी श्रमोदय विद्यालय की वेबसाईट www.shramodayvidyalay.mp.gov.in से प्राप्त की जा सकती है।
    पूर्व में जारी आदेश तिथि अनुसार 4 सितम्बर 2018 को कक्षा छठवीं, 5 सितम्बर 2018 को कक्षा 7 वीं, 6 सितम्बर 2018 को कक्षा 8 वीं, 7 सितम्बर 2018 को कक्षा 9 वीं तथा 8 सितम्बर 2018 को कक्षा 11 वीं निर्धारित की गई थी।
पंडित दीनदयाल उपाध्याय श्रमोदय आवासीय विद्यालय की प्रवेश प्रक्रिया 4 सितंबर से तिथियों में संशोधित 
राजगढ़ | 06-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
    पंडित दीनदयाल उपाध्याय श्रमोदय आवासीय विद्यालय भोपाल में चयनित छात्र-छात्राओं के प्रवेश की सूचना हेतु पंडित दीनदयाल उपाध्याय श्रमोदय आवासीय विद्यालय भोपाल की प्रवेश परीक्षा-2018 में चयनित छात्र-छात्राओं की मेरिट सूची अनुसार 4 सितम्बर 2018 से प्रवेश प्रारंभ हो रहे हैं। 
    इस आशय में श्रम पदाधिकारी जिला राजगढ़ द्वारा दी गई जानकारी अनुसार 4 सितम्बर 2018 को कक्षा छठवीं, 5 सितंबर 2018 को कक्षा 7 वीं एवं कक्ष 9वीं, 6 सितंबर 2018 को कक्षा 8 वीं एवं कक्षा 11 वीं के विद्यार्थियों की प्रवेश प्रक्रिया मेरिट सूची के आधार पर संपन्न की जाएगी। उन्होंने चयनित परिक्षार्थियों से संबंधित दिनांक को प्रवेश हेतु पंडित दीनदयाल उपाध्याय श्रमोदय आवासीय विद्यालय ग्राम मुंगालिया छाप भोपाल में उपस्थित होना सुनिश्चित करें। प्रवेश प्रकिया के संबंध में विस्तृत जानकारी श्रमोदय विद्यालय की वेबसाईट www.shramodayvidyalay.mp.gov.in से प्राप्त की जा सकती है।
    पूर्व में जारी आदेश तिथि अनुसार 4 सितम्बर 2018 को कक्षा छठवीं, 5 सितम्बर 2018 को कक्षा 7 वीं, 6 सितम्बर 2018 को कक्षा 8 वीं, 7 सितम्बर 2018 को कक्षा 9 वीं तथा 8 सितम्बर 2018 को कक्षा 11 वीं निर्धारित की गई थी।
पंडित दीनदयाल उपाध्याय श्रमोदय आवासीय विद्यालय की प्रवेश प्रक्रिया 4 सितंबर से तिथियों में संशोधित 
राजगढ़ | 01-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
    पंडित दीनदयाल उपाध्याय श्रमोदय आवासीय विद्यालय भोपाल में चयनित छात्र-छात्राओं के प्रवेश की सूचना हेतु पंडित दीनदयाल उपाध्याय श्रमोदय आवासीय विद्यालय भोपाल की प्रवेश परीक्षा-2018 में चयनित छात्र-छात्राओं की मेरिट सूची अनुसार 4 सितम्बर 2018 से प्रवेश प्रारंभ हो रहे हैं। 
    इस आशय में श्रम पदाधिकारी जिला राजगढ़ द्वारा दी गई जानकारी अनुसार 4 सितम्बर 2018 को कक्षा छठवीं, 5 सितंबर 2018 को कक्षा 7 वीं एवं कक्ष 9वीं, 6 सितंबर 2018 को कक्षा 8 वीं एवं कक्षा 11 वीं के विद्यार्थियों की प्रवेश प्रक्रिया मेरिट सूची के आधार पर संपन्न की जाएगी। उन्होंने चयनित परिक्षार्थियों से संबंधित दिनांक को प्रवेश हेतु पंडित दीनदयाल उपाध्याय श्रमोदय आवासीय विद्यालय ग्राम मुंगालिया छाप भोपाल में उपस्थित होना सुनिश्चित करें। प्रवेश प्रकिया के संबंध में विस्तृत जानकारी श्रमोदय विद्यालय की वेबसाईट www.shramodayvidyalay.mp.gov.in से प्राप्त की जा सकती है।
    पूर्व में जारी आदेश तिथि अनुसार 4 सितम्बर 2018 को कक्षा छठवीं, 5 सितम्बर 2018 को कक्षा 7 वीं, 6 सितम्बर 2018 को कक्षा 8 वीं, 7 सितम्बर 2018 को कक्षा 9 वीं तथा 8 सितम्बर 2018 को कक्षा 11 वीं निर्धारित की गई थी।
गौपालन एवं पशुधन संवर्धन बोर्ड के उपाध्यक्ष एवं (राज्यमंत्री दर्जा) श्री जोशी का भ्रमण कार्यक्रम 
राजगढ़ | 30-अगस्त-2018
0
 
 
 
 
    गौपालन एवं पशुधन संवर्धन बोर्ड के उपाध्यक्ष (राज्यमंत्री दर्जा) श्री संतोष जोशी 31 अगस्त 2018 को दोपहर 12 बजे देवास से प्रस्थान कर सायं 4 बजे ब्यावरा जिला राजगढ़ आगमन पश्चात वे गौशालाओं का भ्रमण कर सायं 6 बजे ब्यावरा से जिला शिवपुरी के प्रस्थान करेंगे। 
पेट्रोल-डीजल पंप संचालकों की बैठक संपन्न 
राजगढ़ | 29-अगस्त-2018
0
 
 
 
 
 
 
  आगामी विधानसभा चुनाव के मद्येनजर जिले के पेट्रोल-डीजल पंप संचालकों की बैठक जिला कार्यालय परिसर में गत दिवस आयोजित की गई। बैठक में पेट्रोल-डीजल पंप यूनियन के अध्यक्ष, सचिव, जिला आपूर्ति अधिकारी श्री एस.के. तिवारी सहित जिले के पेट्रोल-डीजल पंप के संचालकगण उपस्थित रहे। 
   बैठक में आगामी विधानसभा चुनाव के मद्येनजर पेट्रोल-डीजल की उपलब्धता पर्याप्त हो के लिये यूनियन के पदाधिकारियों तथा संचालकों द्वारा सहमति दी गई। उन्होंने बैठक में पेट्रोल-डीजल के लिये हर विधानसभा क्षेत्रवार 2 पेट्रोल-डीजल पंप चिन्हित कर आगामी चुनाव के दौरान शासकीय वाहनों में पेट्रोल अथवा डीजल के उपयोग हेतु अपनी सहमति प्रदान की गई। जिला आपूर्ति अधिकारी द्वारा सभी पेट्रोल-डीजल पंपों पर प्रदूषण नियंत्रण केन्द्र की स्थापना तथा पी.यू.सी. सेंटर अनिवार्य रूप से स्थापित किये जाने हेतु निर्देशित किया गया।
आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सभी नोडल अधिकारी अपने दायित्वों के प्रति गंभीर रहे - कलेक्टर 
कलेक्टर ने दिये निर्देश 
राजगढ़ | 25-अगस्त-2018
0
 
आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सभी नोडल अधिकारी अपने दायित्वों का निर्वहन समय-सीमा में करें। चुनाव से संबंधित किसी भी प्रकार की व्यवस्था तथा सूचारू व्यवस्था के लिए अपने अधीनस्थ कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाए। यह निर्देश कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आगामी चुनाव संबंधित बैठक में उपस्थित नोडल अधिकारियों को दिये।
    उन्होंने परिवहन विभाग के अधिकारी श्री सिंह को निर्देशित किया कि आगामी चुनाव के लिये सारी व्यवस्थाएं अभी से दूरूस्त कर ली जाएं। बसों तथा अन्य वाहनों के अधिग्रहण के लिये व्यापक तैयारी सुनिश्चित करें। संबंधित सभी नोडल अधिकारी अपने कार्यों के प्रति गंभीर रहकर सौंपे गये कार्यों को निष्पक्षता से करें। उन्होंने कहा कि ऐसे मतदान केन्द्रों को संबंधित अधिकारी चिन्हित करें, जहां इंटरनेट सुविधा नही हों। आगामी चुनाव के मद्देनजर नोडल अधिकारी विधानसभा वार भ्रमण करें तथा मतदान केन्द्रों का निरीक्षण भी करें। किसी भी प्रकार की अव्यवस्था को समय-सीमा में पूर्ण किया जाए के निर्देश भी उन्होंने दिए।
    इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्रीमती भव्या मित्तल सहित सभी नोडल अधिकारी उपस्थित रहे।
स्वास्थ्य विभाग का अमला एक परिवार के रूप में कार्य करें - कलेक्टर 
स्वास्थ्य विभाग की बैठक में दिए गये निर्देश 
राजगढ़ | 22-अगस्त-2018
0
 
 
    गर्भवती महिलाओं को हर प्रकार की सुविधाएं मिले उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी नही हो का विशेष ध्यान रखा जाए। जिला चिकित्सालय राजगढ़ में सभी ड्यूटी डाक्टर्स एवं नर्स आपसी सहयोग से एवं तालमेल से कार्य को प्राथमिकता से पूर्ण करें। यह बात कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आज जिला चिकित्सालय में पहंुचकर उपस्थित सभी डाक्टर्स से कही। 
    इस मौके पर अपर कलेक्टर श्रीमती भाव्या मित्तल, मुख्य चिकित्सा एवं जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर.सी. बंशीवाल, सिविल सर्जन डॉ. कौशल सिंह, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. मकोरिया एवं वरिष्ठ डाक्टर्स उपस्थित रहे। कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि जिला चिकित्सालय में साफ-सफाई का विशेष ध्यान दिया जाए। आवारा मवेशी अस्पताल परिसर में नही आए के लिये सुरक्षा गार्ड की तैनाती की जाए। उन्होंने कहा कि अस्पताल परिसर में मरीजों को पर्याप्त सुविधाएं मिलें इस उद्देश्य से उन्हें कहीं और नही जाना पड़े के निर्देश सभी डाक्टर्स को  दिए। 
    उन्होंने कहा कि पानी की पर्याप्त मात्रा हो। ऐसी व्यवस्था की जाए जिससे शौचालय एवं अन्य जरूरतों के कार्यों में कमी नही आएं। उन्होंने निर्देशित किया कि व्यक्ति अपने स्वास्थ्य सुधार के लिये अस्पताल में आता हैं इस हेतु उसे ईलाज के साथ-साथ सभी सुविधाएं मिले यह सुनिश्चित किया जाए। डाक्टर्स एवं नर्सो की ड्यूटी लगाई जाए तथा इसकी सतत मानीटरिंग भी किया जाए के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग का पूरा अमला एक परिवार के रूप में कार्य करें तथा जमीनी स्तर पर आकर उसको साकार रूप दें। 
    उन्होंने निर्देशित किया कि उप स्वास्थ्य केन्द्रों तथा ग्रामीण क्षेत्रों में मुख्य चिकित्सा एवं जिला स्वास्थ्य अधिकारी एवं सिविल सर्जन निरंतर सघन चैकिंग करें तथा ए.एन.एम. एवं आशा कार्यकर्ताओं को फिल्ड पर भेजें। आवश्यकता अनुरूप अनुपस्थित डाक्टर्स एवं ए.एन.एम. के विरूध्द कार्यवाही करें के निर्देश भी उन्होंने दिए। उन्होंने ट्रामा सेंटर तथा अस्पताल भवन के रख-रखाव के लिये समुचित प्रबंध करने के निर्देश भी मुख्य चिकित्सा एवं जिला स्वास्थ्य अधिकारी को दिए।
 
विभागीय अधिकारी अपने स्वाभिमान के प्रति गंभीर रहे - कलेक्टर 
समय-सीमा में बैठक में दिए गए निर्देश 
राजगढ़ | 17-अगस्त-2018
0
 
 
 
 
   
 
   कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने गत दिवस समय-सीमा बैठक में समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया कि सी.एम. हेल्पलाईन के प्रकरणों को तत्काल निराकरण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने 100 दिवस से उपर के प्रकरणों का निराकरण समय-सीमा में नही करने वाले संबंधित अधिकारियों का अगस्त माह का वेतन रोकने के निर्देश कोषालय अधिकारी को दिए। उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारी अपने स्वाभिमान के प्रति गंभीर रहें। बैठक में उन्होंने आगामी चुनाव के मद्देनजर चुनाव की तैयारियों की भी समीक्षा की। उन्होंने सभी अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रधानमंत्री आवास और शौचालय निर्माण के कार्यो का जायजा लें तथा किसी भी प्रकार की अव्यवस्थाएं निर्मित नहीं हों के निर्देश दिए। 
   आगामी चुनाव के मद्देनजर मतदान में उपयोग में आने वाली वी.वी.पेट मशीन के बारे में जानकारी सभी विभागीय अधिकारियों को बताई गई। इस मौके पर सभाकक्ष में ही वोटिंग मशीन, ई.वी.एम. तथा वी.वी.पेट द्वारा मतदान की प्रक्रिया से सभी विभागीय अधिकारियों को अवगत कराया गया एवं सभी विभागीय अधिकारियों ने स्वयं मतदान करके भी देखा।  
   इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री ऋषव गुप्ता, अपर कलेक्टर श्रीमती भाव्या मित्तल, समस्त अनुविभागीय अधिकारी सहित विभिन्न विभागों के विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

विभाग प्रमुख सी.एम. हेल्पलाईन के प्रकरणों को अविलंब निराकरण करें - कलेक्टर 
पुलिस परेड ग्राउंड पर मनाया जाएगा स्वतंत्रता दिवस, समय-सीमा बैठक में दिए गए निर्देश 
राजगढ़ | 09-अगस्त-2018
0
 
 
 
 
   
 
    कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने समय-सीमा बैठक में सभी जिला प्रमुखों को निर्देशित किया कि 15 अगस्त 2018 को आयोजित मुख्य समारोह में जिला स्तरीय कार्यक्रम में उनके विभाग में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों की सूची अपर कलेक्टर को भेजें साथ ही आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए। मुख्य कार्यक्रम पुलिस परेड ग्राउंड राजगढ़ पर आयोजित होगा अतः आवश्यक व्यवस्थाएं मंच, टेंट, शामियाना, ध्वजारोहण, सलामी आदि सभी व्यवस्थाएं समय से कर ली जाएं। झण्डा संहिता का पालन सभी सुनिश्चत करें।
    बैठक में उन्होंने सी.एम. हेल्पलाईन में लंबित शिकायतों का समय-सीमा में निराकरण नही होने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने संबंधित विभाग प्रमुखों को निर्देशित किया कि सी.एम. हेल्पलाईन के लंबित प्रकरणों को यथाशीघ्र निराकरण करना सुनिश्चित करें। सौ दिवस से उपर की लंबित शिकायतों का भी तत्काल निराकरण करने के निर्देश दिए। 
शौर्य दिवस पर शहीदों के परिजनों का सम्मान हो
    कलेक्टर श्री शर्मा ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि सभी विद्यालयों में वीर शहीदों के चित्र पर माल्यार्पण कराएं और जिले में ऐसे वीर सपूतों के परिजनों का सम्मान 14 अगस्त को किया जाए जिन्होंने देश के लिए अपने प्राणों को न्यौछावर किया है।  
वाणिज्यिक कर विभाग द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन 
राजगढ़ | 07-अगस्त-2018
0
 
 
 
 
   
    आयुक्त वाणिज्यिक कर के निर्देशानुसार व्यवसाईयों को जीएसटी के अंतर्गत आ रही तकनीकी समस्याओं को दूर करने के लिए वाणिज्यक कर विभाग द्वारा कर सलाहकार संघ राजगढ़ के सहयोग से जीएसटी रिटर्न, आर-वन, 3बी, भरना, रिफण्ड आवेदन करना, पंजीयन आवेदन, संशोधन, निरस्तीकरण आवेदन ऑनलाईन अपील करना, ई-वे बिल जनरेट करना आदि के बारे में व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया जाएगा। 
    इस आशय में वाणिज्यिक कर अधिकारी वृत्त राजगढ़ द्वारा दी गई जानकारी अनुसार समस्त तकनीकीय एवं वैधानिक पहलुओं पर विस्तृत प्रशिक्षण 8 अगस्त 2018 को 4 बजे से शासकीय स्नात्कोत्तर महाविद्यालय ब्यावरा में, 9 अगस्त 2018 को 4 बजे से मंडी प्रांगण जीरापुर में, 12 अगस्त 2018 को 4 बजे से फास्टेड कम्प्यूटर सेंटर ईदगाह के सामने नरसिंहगढ़ में तथा 23 अगस्त 2018 को ई दक्ष केन्द्र जनपद पंचायत राजगढ़ में सायं 5:30 बजे से प्रशिक्षण दिया जायेगा। जिसमे व्यवसाई, लेखापाल, कॉमन सर्विस सेंटर संचालक, परिवहनकर्ता इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग ले सकते है।
 
 
 
 
 
 
 
 
 

0
 
 
 
 
 
 
रा
 
 
 
   
 

 

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/