wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

आज प्रात: 7 बजे से शुरू होगा मतदान 
मतदान समापन शाम 6 बजे कतार में लगे सभी मतदाताओं को मिलेगा मतदान का अवसर 
राजगढ़ | 12-मई-2019
 कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री निधि निवेदिता ने बताया कि लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु मतदान प्रक्रिया आज 12 मई को प्रात: 07:00 बजे से प्रारम्भ हो जाएगी। मतदान समापन का समय शाम 6 बजे है। मतदान समापन के समय कतार में उपस्थित समस्त मतदाताओं को अपने मताधिकार के प्रयोग का अवसर प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि ऐसे निर्वाचक जो अपना निर्वाचक फोटो पहचान पत्र प्रस्तुत नहीं कर पाते हैं, वे अपनी पहचान स्थापित करने हेतु निर्धारित वैकल्पिक फोटो पहचान पत्र प्रस्तुत कर मतदान कर सकेंगे। 
लोकसभा निर्वाचन में नियोजित अधिकारी, कर्मचारी एवं अन्य सहायक अधिकारी निर्वाचन कर्तव्य प्रमाण-पत्र के माध्यम से करेंगे मतदान 
 
राजगढ़ | 09-मई-2019
भारत निर्वाचन आयोग के ध्येय वाक्य ‘‘कोई भी मतदाता मतदान से न छूटे‘‘ के दृष्टिगत लोकसभा निर्वाचन की तैयारी में संलग्न ऐसे समस्त अधिकारी, कर्मचारी एवं अन्य सहयोगी कर्मचारी जो मतदान दिवस पर अपने मतदान केन्द्र पहुँचकर मतदान करने में असमर्थ रहेंगें। उन्हें आयोग के निर्देशानुसार डाकमतपत्र एवं ईडीसी के माध्यम से मतदान की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। 20 संसदीय निर्वाचन क्षेत्र राजगढ़ में ऐसे मतदानकर्मियों की संख्या लगभग 10,000 है।
    संसदीय निर्वाचन क्षेत्र-20 राजगढ़ में 8 विधानसभा क्षेत्र है। जहॉ विधानसभावार ईडीसी एवं डाकमतपत्र वितरण करने का कार्य चल रहा है। ज्ञातव्य है कि आयोग के निर्देशानुसार यदि निर्वाचक/मतदाता उसी संसदीय निर्वाचन कार्य में ड्यूटी लगी है। तो उससे प्रारूप 12 में आवेदन कर रिटर्निंग ऑफिसर के हस्ताक्षर सहित ईडीसी जारी किया जाएगा।
प्रेक्षक श्री सिंह ने ली माइक्रो आब्जर्वरों की बैठक 
राजगढ़ | 08-मई-2019
सामान्य प्रेक्षक श्री सुरेन्द्र सिंह ने माइक्रो आब्जर्वर की बैठक ली। श्री सिंह ने कहा कि आप सभी का कार्य महत्वपूर्ण होने के साथ संवेदनशील भी है सभी को पूरी सजगता के साथ अपने उत्तरदायित्व का निर्वहन करना होगा।
दीवारों पर उकेरा गया मतदाताओं को जागरूक करने का संदेश 
राजगढ़ | 06-मई-2019
 हर मतदाता तक उनके मत का महत्व बता मतदान करने हेतु प्रेरित करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न माध्यमों का प्रयोग किया जा रहा है। गीत, पोस्टर, मतदाता जागरूकता रैली, मतदाता संवाद आदि के माध्यम से सतत रूप से सम्पर्क कर मतदाताओं को मतदान के लिये प्रेरित कर रहे है। इसी क्रम में मतदाता जागरूकता के लिये दीवारों पर लोकतंत्र को सशक्त करने का संदेश नारे लिखकर मतदाताओं तक उनके मत का महत्व पहुँचाया जा रहा है। लोकतंत्र का सम्मान करेगें, निर्भय होकर मतदान करेंगें जैसे प्रेरणादायक नारों, स्लोगन के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करने का प्रयास जारी है।
अनिवार्य एवं नैतिक मतदान करने की ली शपथ 
राजगढ़ | 05-मई-2019
 
  जिला प्रशिक्षण केन्द्र में ब्लॉक राजगढ़ अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यरत आशा सहियोगियों ने अनिवार्य एवं नैतिक मतदान करने की शपथ ली। इसके साथ ही अपने क्षेत्रान्तर्गत कार्यरत आशाओं को भी अनिवार्य मतदान की शपथ दिलाने एवं मतदान के समय वृद्धजन, दिव्यांग एवं गर्भवती महिलाओं को मतदान में सहायता करने हेतु संकल्प भी लिया।
सामान्य प्रेक्षक ने किया मतदान केन्द्र का निरीक्षण 
राजगढ़ | 01/05/2019
 सामान्य प्रेक्षक आई.ए.एस. श्री सुरेन्द्र सिंह द्वारा 160-नरसिंहगढ़ विधानसभा अंतर्गत मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने प्राथमिक विद्यालय सांका जागीर का निरीक्षण कर मूलभूत सुविधाओं की उपयोगिता सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया। इस मौके पर संबंधित अधिकारी साथ रहे।

 

नाम-निर्देशन पत्र प्राप्ति के लिए आयोग के दिशा-निर्देशों की मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलो को दी जानकारी 
 
राजगढ़ | 13-अप्रैल-2019
  भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी लोकसभा निर्वाचन-2019 कार्यक्रम के अनुसार संसदीय क्षेत्र-20 राजगढ़ के लिए 16 अप्रैल को अधिसूचना जारी की जाएगी तथा 23 अप्रैल 2019 तक नाम निर्देशन पत्र जमा किए जाएंगे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री निधि निवेदिता ने नाम निर्देशन पत्र प्राप्ति कार्य से संबंधित मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों की बैठक आयोजित कर नाम निर्देशन पत्र प्राप्ति, उनकी संवीक्षा एवं वापसी के संबंध में भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों की विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर भारतीय जनता पार्टी के महामंत्री श्री मनोज हाड़ा, ब्लॉक कांग्रेस उपाध्यक्ष श्री शशिकांत नागोरिया, भाजपा से श्री शैलेष गुप्ता तथा मनीष जोशी उपस्थित रहे।

 

 

नैतिक मतदान के प्रति सभी ट्रांसपोर्टर मालिक अपनी अहम भूमिका निभायें:-कलेक्टर (लोकसभा निर्वाचन-2019) 

स्वीप प्लान अंतर्गत ट्रांसपोर्टरों की बैठक आयोजित 
राजगढ़ | 29-मार्च-2019
  कोई भी मतदाता न छूटे सुगम एवं नैतिक मतदान सभी का अधिकार। हम सब मिलकर लोकतंत्र के त्यौहार में शामिल होकर अपने मताधिकार का पूर्ण उपयोग करें और आम नागरिकों को भी इस कड़ी में जागरूक करे। यह बात कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री निधि निवेदिता ने स्वीप प्लान अंतर्गत ट्रांसपोर्टरों से संवाद ‘‘गाड़ी बुला रही है‘‘ की बैठक में कही।
   बैठक को संबोधित करते हुए कलेक्टर ने कहा कि जिले के सभी ट्रांसपोटर्स यात्री वाहनों में मतदाता जागरूकता के फ्लेक्स एवं बैनर लगाकर लोगों को जागरूक और अनिवार्य मतदान करने के लिये प्रेरित करे। ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में यात्री वाहनों पर (मॅस्कट) ‘‘राजगढ़ का मतराजा‘‘ का स्टीकर लगाये, साथ ही यात्रियों को दिये जाने वाले टिकिटों पर भी निर्वाचन आयोग के लोगो का मुद्रण कराकर मतदता जागरूकता के कार्य में अपनी अहम भूमिका निभायें। उन्होंने कहा कि जिले के बस स्टेंडों पर आदर्ष मतदान केन्द्र बनाया जायें जिससे आम नागरिकों को अपने मताधिकार के प्रति ईवीएम तथा वीवीपैट के माध्यम से जागरूक किया जा सके। 
प्रशिक्षण संपन्न 
राजगढ़ | 15-मार्च-2019
 भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा निर्वाचन-2019 में सुविधा पोर्टल के माध्यम से विभिन्न प्रकार की अनुमतियों जैसे वाहन, रैली, आम-सभा, हेलीपेड, नुक्कड़ सभा आदि के लिये जिले में गठित की गई सुविधा टीम के कर्मचारियों को ई-दक्ष केन्द्र राजगढ़ में श्री ललित कोसरवाल एवं ई-दक्ष केन्द्र प्रभारी श्री कमलेश श्रीवास्तव द्वारा प्रशिक्षण दिया गया।
    इस मौके पर सुविधा पोर्टल की नोडल अधिकारी एवं डिप्टी कलेक्टर सुश्री प्रिया वर्मा उपस्थित रही। 
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर वाहन रैली का आज 
राजगढ़ | 09-मार्च-2019
 अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर 8 मार्च 2019 को प्रातः 8:00 बजे से दो पहिया वाहन रैली का आयोजन मंगल भवन राजगढ़ से प्रारंभ किया जायेगा।
     जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी श्री श्यामबाबू ने बताया कि रैली में महिला अधिकारी, कर्मचारी, छात्राऐं तथा जिले की समस्त महिलाऐं सहर्ष भाग ले सकती है।
स्वास्थ्य शिविर 2 मार्च को 
राजगढ़ | 01-03-2019
 आयुष्मान निरामय योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य शिविर का आयोजन जिला चिकित्सालय परिसर राजगढ़ में 02 मार्च को दोपहर 12:00 बजे से किया जायेगा। 
   सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक डॉ. आर.एस. परिहार ने बताया है कि राजगढ़ विधायक श्री बापूसिंह तंवर के मुख्य आतिथ्य में उक्त शिविर आयोजित किया जायेगा। 
गौशाला सम्मेलन एवं अन्त्योदय मेला 01 मार्च को 
राजगढ़ | 28-फरवरी-2019
नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री जयवर्द्धन सिंह के मुख्य आतिथ्य में एक मार्च को प्रात: 11:00 बजे से विकासखंड स्तरीय गौशाला सम्मेलन तथा अन्त्योदय मेला खिलचीपुर स्टेडियम ग्राउण्ड में आयोजित किया जायेगा। कार्यक्रम के अध्यक्ष ऊर्जा मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह रहेंगे।
    उप संचालक पशु चिकित्सा ने उक्ताशय की जानकारी देते हुए बताया कि इस अवसर पर पशुपालन विभाग की योजनाओं में लाभान्वित हितग्राहियों को राशि भी वितरित की जायेगी।  
मुख्यमंत्री 3 मार्च को आयेंगे राजगढ़ 
आयोजन की व्यवस्था हेतु कलेक्टर ने बैठक ली 
राजगढ़ | 27-फरवरी-2019
 मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ 3 मार्च को स्थानीय स्टेडियम प्रांगण में आयोजित होने वाले जय किसान फसल ऋण माफी योजना कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। मुख्यमंत्री ऋणमाफी योजना के कृषकों को सम्मान पत्र तथा फसल ऋण योजना के प्रमाण पत्र वितरित करेंगे। कलेक्टर सुश्री निधि निवेदिता ने कार्यक्रम के संबंध में आयोजित बैठक में सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि आगामी 03 मार्च को आयोजित होने वाले किसान सम्मेलन की सभी व्यवस्थाऐं सुनिश्चित की जाये।बैठक में कलेक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी सौंपे गये कार्यों के प्रति सजग रहते हुए कार्य संपादित करें और किसान सम्मेलन को सार्थक बनाये। उन्होंने कहा कि वाहनों की निकासी की समुचित व्यवस्था की जाये जिससे आवागमन सुलभ रहे। उन्होंने कहा कि दूर-दराज अंचलों से आने वाले किसानों के लिये पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाये जिससे किसानों को कोई परेशानी नहीं हो। कलेक्टर ने स्थानीय स्टेडियम का निरीक्षण किया एवं आवश्यक निर्देश भी दिये। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री प्रदीप शर्मा, अपर कलेक्टर सुश्री भव्या मित्तल भी साथ रही। 
लापरवाही के चलते 3 शिक्षकों की रोकी जायेगी वेतनवृद्धियाँ 
राजगढ़ | 21-फरवरी-2019
 
 
   जिला शिक्षा केन्द्र राजगढ की टीम के औचक निरीक्षण के दौरान प्राथमिक विद्यालय बाजतलाई में पदस्थ सहायक अध्यापक श्री रामगोपाल दांगी एवं सहायक अध्यापक श्री ओमप्रकाश दांगी अनुपस्थित पाये गये। जिला शिक्षा केन्द्र राजगढ़ के जांच के दौरान शाला में 12 छात्र उपस्थित थे। उपस्थित छात्रों ने बताया कि शिक्षक के मेहमान आ गये थे उन्हें छोडने कालीपीठ गये हैं। उक्त अनुशासनहीनता तथा लापरवाही पर दोनो शिक्षकों की दो-दो वेतनवृद्धियाँ रोकने का प्रस्ताव सी.ई.ओ. जिला पंचायत श्री ऋषव गुप्ता को प्रेषित किया गया है। 
    इसी प्रकार प्राथमिक विद्यालय नौगॉव में जाचं के दौरान मध्यान्ह भोजन में खाटी भाजी (घटिया) एवं जली रोटी पाई गई। जाचं प्रतिवेदन में शिक्षक की एक वेतनवृद्धि रोकने का प्रस्ताव सी.ई.ओ. जिला पंचायत श्री ऋषव गुप्ता को दिया गया है। साथ ही समूह निरस्त करने हेतु जिला पंचायत में कार्यवाही प्रचलन में है।
जय किसान योजना के आवेदन पोर्टल पर प्रविष्टि का समय बढ़ा 
राजगढ़ | 15-फरवरी-2019
 कलेक्टर सुश्री निधि निवेदिता ने सभी जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जय किसान योजना में किसानों से प्राप्त हुए आवेदन पोर्टल पर प्रविष्टि से शेष रहे हैं। उनकी प्रविष्टि पोर्टल खुलने के समय पर की जाना सुनिश्चित करें। 
    उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास राजगढ़ ने बताया है कि जय किसान फसल ऋण माफी योजना के अंतर्गत प्राप्त आवेदनों की पोर्टल पर प्रविष्टि के लिये 12 घंटे का समय और दिया गया है। 
    उल्लेखनीय है कि इस घोषणा के लाभ हेतु किसानों से प्राप्त हरे, सफेद और गुलाबी फार्म की पोर्टल पर प्रविष्टि के शेष रह जाने की जानकारी मिलने पर मध्यप्रदेश राज्य विपणन बोर्ड द्वारा 15 फरवरी की शाम 06:00 बजे से 16 फरवरी को प्रातः 06:00 बजे तक का समय और बढ़ाया गया है।
जय किसान योजना के आवेदन पोर्टल पर प्रविष्टि का समय बढ़ा 
राजगढ़ | 15-फरवरी-2019
कलेक्टर सुश्री निधि निवेदिता ने सभी जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जय किसान योजना में किसानों से प्राप्त हुए आवेदन पोर्टल पर प्रविष्टि से शेष रहे हैं। उनकी प्रविष्टि पोर्टल खुलने के समय पर की जाना सुनिश्चित करें। 
    उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास राजगढ़ ने बताया है कि जय किसान फसल ऋण माफी योजना के अंतर्गत प्राप्त आवेदनों की पोर्टल पर प्रविष्टि के लिये 12 घंटे का समय और दिया गया है। 
    उल्लेखनीय है कि इस घोषणा के लाभ हेतु किसानों से प्राप्त हरे, सफेद और गुलाबी फार्म की पोर्टल पर प्रविष्टि के शेष रह जाने की जानकारी मिलने पर मध्यप्रदेश राज्य विपणन बोर्ड द्वारा 15 फरवरी की शाम 06:00 बजे से 16 फरवरी को प्रातः 06:00 बजे तक का समय और बढ़ाया गया है।
मोगली बाल उत्सव 24 से 30 मार्च तक 
राजगढ़ के प्रतिभागी बाँधवगढ़ में हो सकेंगे शामिल 
राजगढ़ | 10-फरवरी-2019
राज्य स्तरीय मोगली बाल उत्सव 24 से 30 मार्च 2019 तक प्रदेश के 6 राष्ट्रीय उद्यानों में आयेजित किया जायेगा। इस संबंध में आयुक्त लोक शिक्षण द्वारा प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दे दिये गये हैं। यह उत्सव प्रदेश के 6 अभयारण्यों में होगा। इन सभी अभयारण्यों में अलग-अलग जिलों के छात्र-छात्राएँ शामिल होंगे। राष्ट्रीय उद्यान बॉधवगढ़ में जिला उमरिया में 28 से 30 मार्च तक यह उत्सव आयोजित होगा जिसमें उमरिया, शहडोल, अनूपपुर, सिंगरौली, सीधी, रायसेन, नरसिंहपुर और राजगढ़ के छात्र-छात्राऐं शामिल होंगे।उत्सव में प्रत्येक जिले से 8 छात्र-छात्राएँ शामिल होंगे। इनमें कनिष्ठ वर्ग से दो-दो छात्र-छात्राएँ तथा वरिष्ठ वर्ग से दो-दो छात्र-छात्राएँ शामिल हो सकेंगे। छात्राओं के साथ एक शिक्षिका तथा छात्रों के साथ एक शिक्षक दल प्रभारी के रूप में उत्सव में सहभागिता करेंगे।
अपर कलेक्टर ने उपलब्ध कराई पात्रता पर्ची 
राजगढ़ | 07-फरवरी-2019
जिला स्तरीय जनसुनवाई में आये राजगढ़ तहसील ग्राम बालदिया से आवेदक  श्री गिरधारी तंवर की एक वर्ष पूर्व पात्रता पर्ची गुम हो जाने से जनसुनवाई में पहुँचकर अपना आवेदन अपर कलेक्टर सुश्री भव्या मित्तल के समक्ष प्रस्तुत किया जिस पर उन्होंने तत्काल खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी राजगढ़ श्री एस. के. तिवारी को निर्देशित कर आवेदक श्री गिरधारी तंवर को पात्रता पर्ची (डुप्लीकेट) प्रति उपलब्ध कराई गई।
शहीद दिवस के अवसर पर जिला न्यायालय राजगढ में मौन धारण कर अमर शहीदों को श्रद्धांजली अर्पित की 
राजगढ़ | 03-फरवरी-2019
 जिला न्यायालय राजगढ में प्रातः 11:00 बजे शहीद दिवस के अवसर पर जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष श्री प्रभात कुमार मिश्रा ने राष्ट्रपिता महात्मा गॉधीजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजली दी। 
    इस अवसर पर समस्त न्यायाधीशगण, अधिवक्तागण, न्यायालयीन अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने दो मिनट का मौन रख अमर शहीदों को याद कर नमन किया।
शहीद दिवस के अवसर पर जिला न्यायालय राजगढ में मौन धारण कर अमर शहीदों को श्रद्धांजली अर्पित की 
राजगढ़ | 01 -02-2019
 जिला न्यायालय राजगढ में प्रातः 11:00 बजे शहीद दिवस के अवसर पर जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष श्री प्रभात कुमार मिश्रा ने राष्ट्रपिता महात्मा गॉधीजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजली दी। 
    इस अवसर पर समस्त न्यायाधीशगण, अधिवक्तागण, न्यायालयीन अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने दो मिनट का मौन रख अमर शहीदों को याद कर नमन किया।

 

जिला स्तरीय जनसुनवाई में आए 88 आवेदक 
राजगढ़ | 29-जनवरी-2019
 
जिला स्तरीय जनसुनवाई के दौरान जिले के दूर-दराज अंचलों से आए 88 आवेदकों द्वारा अपनी-अपनी समस्याओं से संबंधित आवेदन कलेक्टर सुश्री निधि निवेदिता के समक्ष प्रस्तुत किए गए। उन्होंने आवेदकों से चर्चा की तथा समस्याएं जानी और उनका निराकरण मौके पर ही किया। जनसुनवाई के अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री ऋषव गुप्ता, अपर कलेक्टर सुश्री भव्या मित्तल सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी मौजूद रहे।
      आवेदकों में आर्थिक सहायता, उपचार हेतु सहायता, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, आवास दिलाए जाने, सीमांकन, कब्जा आदि से संबंधित आवेदन शामिल रहे। 

जिला योजना समिति की बैठक 23 जनवरी को
-
राजगढ़ | 21-जनवरी-2019

 

 

 मध्यप्रदेश शासन, नगरीय विकास एवं आवास विभाग एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री जयवर्धन सिंह की अध्यक्षता में जिला योजना समिति की बैठक 23 जनवरी 2019 को प्रातः 11:00 बजे कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित की जायेगी।

 

मूलभूत सुविधाऐं आम नागरिक तक पहुँचाना सभी विभागीय अधिकारियों का दायित्व:- कलेक्टर सुश्री निधि निवेदिता 

समय-सीमा बैठक में:- कलेक्टर 
राजगढ़ | 07-जनवरी-2019
 कलेक्टर सुश्री निधि निवेदिता ने आज समय-सीमा बैठक में समस्त विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि आम नागरिकों से जुड़े कार्यों को प्राथमिकता से करें। उन्हें किसी भी प्रकार की समस्याओं का सामना नही करना पड़े इसके लिये समुचित व्यवस्था की जाय। उन्होंने निर्देशित किया कि संबंधित अधिकारी ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में भ्रमण करें और आम नागरिकों से जुड़ी समस्याओं का त्वरित निराकरण करें।
    कलेक्टर ने कहा कि सभी विभाग प्रमुख एक सप्ताह में अपने सभी लंबित प्रकरणों को चिन्हित कर उसका निराकरण करें। उन्होंने स्वास्थ्य, शिक्षा, खाद्य और बिजली की समस्याओं का निराकरण करने और प्रत्येक व्यक्ति तक मूलभूत सुविधाओं को उपलब्ध कराने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिये। उन्होंने कहा कि सभी विभाग प्रमुख यह सुनिश्चित करें कि योजनाओं का क्रियान्वयन सही ढंग से तथा प्रभावी हो और योजनाओं का लाभ आम नागरिक तक पहुंचाया जा सके। उन्होंने कहा कि सभी विभागीय अधिकारी सी.एम. हेल्पलाईन, जनसुनवाई एवं अन्य लंबित प्रकरणों का त्वरित निराकरण करें। जिसकी प्रत्येक सप्ताह मानीटरिंग भी की जायेगी।
हितग्राही मूलक योजनाओं का लाभ सभी को मिले :- ऊर्जा मंत्री श्री प्रियवृत सिंह 
जिला पंचायत की साधारण सभा की बैठक में :- मंत्री श्री सिंह 
राजगढ़ | 05-जनवरी-2019
0
 
जिला पंचायत की साधारण सभा की बैठक में ऊर्जा मंत्री मध्यप्रदेश शासन श्री प्रियवृत सिंह ने कहा कि जिले के विकास में सभी का योगदान आवश्यक है। जिले में सभी मूलभूत सुविधायें अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाना हमारा लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि जिले के विकास के लिये हितग्राहीमूलक योजनाओं का लाभ सभी को मिले यह सुनिश्चित किया जाये एवं सभी अधिकारी संवेदनशील होकर कार्य करें।       
   बैठक में मंत्री श्री सिंह ने कहा कि जिले में बिजली, नज-जल योजना, बैंकिंग, खाद्यान्न, प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री सड़क योजना में किसी भी प्रकार की लापरवाही नही बरती जाये। इसके लिये सभी विभागीय अधिकारी एकजूट तथा लगन से कार्य करें। उन्होंने कहा कि जिले के वनपरिक्षेत्र में फैंसिंग कर वनपरिक्षेत्र में हो रहे नुकसान को रोका जाये। कृषि, सहकारिता तथा विपणन संघ के अधिकारियों को निर्देशित किया कि किसानों से संबंधित समस्याओं को तत्काल सुलझायें और उन्हें मुख्यधारा से जोड़ने का कार्य करें। किसानों के प्रति संवेदनशील रहें और उनकी समस्याओं को सुगमता से हल करें। जिले में खरीदी केन्द्रों का विस्तार किया जाये, जिससे किसानों को कोई परेशानी नही हों।
शासकीय सेवकों ने ली सुशासन की शपथ 
राजगढ़ | 24-दिसम्बर-2018
भारत के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री अटलबिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस 25 दिसम्बर के एक दिन पूर्व 24 दिसम्बर को सुशासन दिवस के रूप में मनाया गया। कलेक्ट्रेट कार्यालय परिसर में संयुक्त कलेक्टर श्री रामाधार अग्निवंशी ने सभी अधिकारियों, कर्मचारियों को सुशासन की शपथ दिलाई।
   संयुक्त कलेक्टर श्री अग्निवंशी ने सभी शासकीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रदेश में सुशासन के उच्चतम मापदंडों को स्थापित करने के लिए सदैव संकल्पित रहने और शासन को अधिक पारदर्शी, सहभागी, जन-कल्याण केंद्रित तथा जवाबदेह बनाने के लिए हरसंभव प्रयास करने की शपथ दिलाई।
24 घंटे बंद रहेंगी मदिरा दुकानें 
राजगढ़ | 11-दिसम्बर-2018
0
 
कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री कर्मवीर शर्मा ने जिला राजगढ़ (ब्यावरा) मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम 1915 की धारा 24 की उप धारा (1) के अधीन प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए मध्यप्रदेश विधानसभा निर्वाचन 2018 के लिए मतगणना दिवस 11 दिसम्बर को पूरे दिवस अर्थात 10 दिसम्बर की रात्रि 11:00 बजे से 11 दिसम्बर को रात्रि 11:00 बजे तक शुष्क दिवस घोषित किया है। आदेश के अनुसार उक्त अवधि में राजगढ़ जिले की समस्त देशी मदिरा (सीएस-2) एवं विदेशी मदिरा (एफ एल-1) दुकाने एवं डी-1, सीएस-1बी, एफएल-9 व स्टोरेज मद्य भांडागार पूर्णत: बंद रखी जाना तथा मदिरा का विक्रय पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा।
 
राजगढ़ की चिट्ठी का प्रसारण 30 को प्रातः 9:00 बजे 
राजगढ़ | 30-नवम्बर-2018
 आकशवाणी केन्द्र भोपाल से 30 नवम्बर 2018 को प्रातः 9:05 बजे से राजगढ़ की चिट्ठी का प्रसारण किया जायेगा। प्रसारण का आलेख वरिष्ठ पत्रकार श्री कमल खस का है।

 

पुलिस प्रेक्षक श्री यादव ने एफ.एस.टी. का किया भ्रमण 
राजगढ़ | 24-नवम्बर-2018
 
पुलिस प्रेक्षक श्री दिनेश कुमार यादव ने वल्नेरबल मतदान केन्द्र 59 पाड़ल्या माता 164 सारंगपुर, क्रिटिकल मतदान केन्द्र 210 का निरीक्षण किया। श्री यादव ने पुलिस अधिकारी खुजनेर से मतदान दिवस कि तैयारी से संबंधित चर्चा की। उन्होंने एफ.एस.टी. 01 खुजनेर एवं मतदान केन्द्र खुजनेर का भ्रमण किया। श्री यादव ने 162 राजगढ़ विधानसभा के मतदान केन्द्र 212 एवं 164 सारंगपुर विधानसभा के क्रिटिकल मतदान केन्द्र 42,43,44,45 का भी निरीक्षण किया।
दूसरे दिन भी कोई नामिनेशन नहीं 
राजगढ़ | 03-नवम्बर-2018
 नाम निर्देशन पत्र जमा करने के दूसरे दिवस आज 03 नवम्बर 2018 को भी राजगढ़ जिले के पांचों विधानसभा क्षेत्रों में कोई नाम निर्देशन पत्र प्राप्त नही हुआ है।
मतदाता जागरूकता के लिये रात्रि चौपालों का आयोजन होगा 
राजगढ़ | 27-अक्तूबर-2018
0
 
 कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2018 में शत्-प्रतिशत मतदान हेतु विकासखण्डवार दलों का गठन किया गया है। यह दल मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत के नेतृत्व में चिन्हित मतदान केन्द्रों पर रात्रि चौपाल लगाकर स्वीप की गतिविधियां संचालित करेंगे।
    स्वीप प्रभारी एवं सीईओ जिला पंचायत श्री ऋषव गुप्ता ने बताया कि रात्रि चौपाल के दौरान शाम 7.00 बजे से स्वीप संबंधी रोचक गतिविधियों में सामूहिक शपथ, माण्डना/संजावली/मानव श्रंखला/रंगोली बनवाना, मेहंदी के द्वारा दायें हाथ की पहली अंगुली पर वोट दो लिखवाना, और जागरूकता तथा मशाल रैली आदि प्रमुख रूप से शामिल रहेंगे।
    स्वीप के अंतर्गत ग्रामीणजनों को मतदाता शिक्षा के अंतर्गत ईव्हीएम, व्हीव्हीपेट, नोटा बटन सहित नैतिक मतदान हेतु प्रत्याशियों के संबंध में जानकारी लेने का अधिकार जैसे आयोजन किये जायेंगे।
    मतदाता जागरूकता दल रात्रि चौपाल के दौरान ग्रामीणजनों को दिव्यांग, वृद्धजन एवं गर्भवती माताओं को मतदान हेतु पंक्ति में लगने से छूट, मतदान केन्द्र पर इनके लिये व्हील चेयर और रेम्प की व्यवस्था तथा छाँव में बैठने एवं पेयजल की उपलब्धता के संबंध में जानकारी देंगे।
    इन रात्रि चौपालों के दौरान मतदाता जागरूकता के लिये नुक्कड़ नाटक, गीत संगीत, संवाद और स्थानीय भजन मंडलियों के भी कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। दलों का यह प्रयास होगा कि मतदान केन्द्र क्षेत्रों में रात्रि चौपाल आयोजन की पूर्व से ही मुनादि करवायी जाये ताकि अधिकाधिक लोग इसमें शामिल हो सके। 
मतगणना तैयारियों संबंधी बैठक 23 को 
राजगढ़ | 21-अक्तूबर-2018
0
 
  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार मतगणना कार्य के पूर्व तैयारी की समीक्षा हेतु 23 अक्टूबर को प्रातः 11.00 बजे कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में एक बैठक आयोजित की जायेगी। सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को बैठक में उपस्थित होने हेतु सूचित किया गया है। उल्लेखनीय है कि राजगढ़ जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना जिला मुख्यालय पर होना है।
 
 


 

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/