wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

अपराधिक गतिविधियों में लिप्त 2 व्यक्ति जिला बदर 
शाजापुर | 15-मार्च-2019
 जिला दण्डाधिकारी एवं कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोठ द्वारा अपराधिक गतिविधियों में लिप्त 2 व्यक्तियों को जिला बदर किया गया है। 
    प्राप्त जानकारी के अनुसार शुजालपुर थाना क्षेत्र के वेयर हाउस रोड शुजालपुर मण्डी निवासी सुरेश पिता छोटेलाल भोई को एक वर्ष तथा सुन्दरसी थाना क्षेत्र के ग्राम हापाखेड़ा निवासी करण सिंह पिता देवीसिंह को छः माह के लिए जिला बदर करते हुए शाजापुर एवं सीमावर्ती जिले देवास, उज्जैन, आगर मालवा, राजगढ़ तथा सीहोर की राजस्व सीमा से बाहर जाने के आदेश दिए गए है। जिला दण्डाधिकारी ने निष्कासन आदेश जारी करते हुए सभी को आदेशित किया है कि वह प्रतिबंधित अवधि में बिना पूर्व अनुमति के प्रतिबंधित क्षेत्रों में प्रवेश न करें।
जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक 09 मार्च को 
शाजापुर | 09-मार्च-2019
 
 आगामी होली एवं अन्य त्यौहार शांति एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाये जाने हेतु जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक 09 मार्च 2019 को अपरान्ह 4.00 बजे कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित की गई है। 
वाहनों की चेकिंग में 24 चालान काटे गए और 10 हजार 750 रूपये वसूले गए 
शाजापुर | 01/03/2019
जिला परिवहन कार्यालय एवं पुलिस विभाग द्वारा आज संयुक्त रूप से वाहनों की चेकिंग की गई, जिसमें 24 चालान काटे गए और 10 हजार 750 रूपये की वसूली की गई। उक्त जानकारी जिला परिवहन अधिकारी श्री सुनील राय सक्सेना ने दी। वाहनों की चेकिंग सुबेदार श्री सत्यैन्द्र राजपूत एवं जिला परिवहन कार्यालय के श्री जगदीश कौशल सहित पुलिस बल एवं कार्यालयीन स्टाफ द्वारा की गई।
सौर ऊर्जा से रौशन होंगे मेडिकल कॉलेज 
मात्र एक रूपये 63 पैसे यूनिट की दर से सप्लाई होगी बिजली, मंत्री द्वय डॉ. साधौ और श्री यादव के समक्ष अनुबंध हस्ताक्षरित 
शाजापुर | 21-फरवरी-2019
चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. विजय लक्ष्मी साधौ और नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री हर्ष यादव के समक्ष आज प्रदेश के 8 मेडिकल कॉलेज छिन्दवाड़ा, इंदौर, भोपाल, विदिशा, शिवपुरी, रतलाम, शहडोल और जबलपुर में सौर संयंत्रों की  स्थापना के लिये करारनामे पर हस्ताक्षर किये गये। नवीन और नवकरणीय ऊर्जा विभाग ने रूफटॉप सोलर संयंत्र लगाने की परियोजना को रेस्को पद्धति के माध्यम से लोकप्रिय बनाने की पहल की है। इस पद्धत्ति में भवनों पर बिना पूंजीगत निवेश के सस्ती बिजली उपलब्ध करवाने के लिये संयंत्र स्थापित किया जाता है। 
    मंत्री डॉ. साधौ ने कहा कि नदियों में जल की उपलब्धता में कमी और थर्मल पॉवर की महंगी दरों को देखते हुए सौर ऊर्जा की उपयोगिता बढ़ गई है। इसलिये मेडिकल कॉलेजों में वर्तमान देय विद्युत दर से लगभग चौथाई कम दर पर सौर ऊर्जा प्राप्त करने की पहल की गई है। परियोजना दो चरण में क्रियान्वित की जा रही है। प्रथम चरण में सागर, ग्वालियर और रीवा का चयन किया गया है। द्वितीय चरण में 11 मेडिकल कॉलेज लिये गये हैं। डॉ. साधौ ने कहा कि मेडिल कॉलेज प्रबंधन और हैदराबाद के टेपसोल सोलर पॉवर वेंचर लिमिटेड द्वारा मात्र एक रूपये 63 पैसे यूनिट की दर से बिजली उपलब्ध करवाने का अनुबंध हुआ है। भविष्य में चिकित्सा शिक्षा विभाग के अन्य संस्थानों को भी इससे लाभांवित किया जायेगा। 
सिविल सेवा प्रोत्साहन राशि देने अजा एवं अजजा के विद्यार्थियों से 18 फरवरी तक आवेदन करें 
शाजापुर | 15-फरवरी-2019
संघ लोक सेवा आयोग और मध्यप्रदेश लोक सेवा द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा उत्त्तीर्ण करने वाले अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों को सिविल सेवा प्रोत्साहन राशि प्रदान की जायेगी। इसके लिए सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग द्वारा 18 फरवरी तक आवेदन मांगे गए हैं। सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक आवेदन पत्र के साथ जाति, आय व मूल निवासी प्रमाण-पत्र की प्रमाणित छायाप्रति, बैंक खाता की छायाप्रति एवं पूर्व में प्राप्त की गई प्रोत्साहन राशि का वचन पत्र संलग्न करना अनिवार्य है।
पुजारियों की नियुक्ति एवं पद मुक्ति की प्रक्रिया निर्धारित 
वंश परम्परा और गुरू-शिष्य परम्परा को मिलेगी प्राथमिकता 
शाजापुर | 07-फरवरी-2019
 
अध्यात्म विभाग द्वारा शासन संधारित देव स्थानों के पुजारियों की नियुक्ति और पदमुक्ति संबंधी प्रक्रिया निर्धारित कर दी गई है। पद रिक्त होने पर निर्धारित प्रक्रिया और नियमों का पालन किया जाकर नियुक्तियाँ प्रदान की जायेंगी। पुजारियों की नियुक्ति में वंश परम्परा और गुरू-शिष्य परम्परा को प्राथमिकता दी जायेगी। पुजारियों के नाम की प्रविष्टियाँ खसरे में भी की जायेगी। तहसील एवं पटवारी स्तर पर पुजारी पंजी संधारित होगी। 
    उल्लेखनीय है कि पहली बार प्रदेश सरकार द्वारा पुजारियों की नियुक्तियों के संबंध में नियम और प्रक्रिया निर्धारित की गई है। शासन द्वारा संधारित देव स्थानों के पुजारियों की नियुक्ति हेतु 9 अर्हताएँ तय की गई हैं। नियुक्ति की प्रक्रिया भी निर्धारित की गई है। पुजारियों के कर्त्तव्य और दायित्वों के साथ ही पुजारियों की पदमुक्ति तथा पद रिक्त होने पर व्यवस्था के नियम भी बनाये गये हैं। यह नियम नवीन पुजारी की नियुक्ति के लिए ही प्रभावी होंगे। पूर्व से कार्यरत पुजारी के लिए यह नियुक्ति प्रक्रिया प्रभावी नहीं होगी।
पर्यटन के तीन विषयों में बी.बी.ए. पाठ्यक्रम प्रारंभ 
ऑनलाइन और ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन आमंत्रित 
शाजापुर | 31-जनवरी-2019
मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा संचालित ‘’मध्यप्रदेश इन्स्टीट्यूट ऑफ हॉस्पीटलिटी, ट्रेवल एण्ड टूरिज्म स्टडीज” ने हाल ही में टूरिज्म क्षेत्र में अध्ययन को बढ़ावा देने  के लिए तीन अलग-अलग विषयों में बी.बी.ए. पाठ्यक्रम शुरू किया है। इच्छुक छात्र-छात्रायें अब बी.बी.ए. के साथ हॉस्पीटलिटी, टूरिज्म और होटल मैनेजमेंट जैसे विषयों का चयन कर सकते हैं।
    छात्र-छात्राओं को इस जानकारी से अवगत करवाने के लिए टूरिज्म बोर्ड द्वारा अभियान शुरू किया गया है। अभियान के दौरान छात्र-छात्राओं का रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन एवं ऑफलाइन किया जा रहा है। इसके लिए छात्र-छात्राओं को  आयोजित परीक्षा में शामिल होगा होगा। परीक्षा में निर्धारित विषयों के साथ टूरिज्म से संबंधित प्रश्न भी पूछे जायेंगे। यह परीक्षा राजगढ़, रायसेन, होशंगाबाद, बैतूल, सीहोर और विदिशा में आयोजित की जाएगी। 

 

पत्रकारों का सम्मान बरकरार रखा जाएगा- जनसम्पर्क मंत्री श्री शर्मा 
जम्प की कार्य समिति की बैठक में शामिल हुए श्री शर्मा 
शाजापुर | 21-जनवरी-2019

 

   जनसम्पर्क मंत्री श्री पी.सी. शर्मा आज भोपाल में  जर्नलिस्ट यूनियन ऑफ एमपी (जम्प) की कार्य समिति की बैठक में शामिल हुए। श्री शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ के नेतृत्व में पत्रकारों के सम्मान को बरकरार रखने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएगी।
   मंत्री श्री पी.सी. शर्मा ने कहा कि सरकार शीघ्र ही पत्रकार प्रोटेक्शन एक्ट को विधि एवं विधायी विभाग के पास आवश्यक परीक्षण के लिए भेज रही है। तत्पश्चात शीघ्र ही आगे की कार्यवाही की जाएगी।  

 

 

मुख्य सचिव 7 जनवरी को वीडियो कॉन्फ्रेंस लेंगे 

शाजापुर | 07-जनवरी-2019
 मुख्य सचिव सोमवार 7 जनवरी को अपराह्न 3 बजे से भोपाल मंत्रालय स्थित एनआईसी कक्ष क्रमांक-117 से प्रदेश के समस्त संभागायुक्त, कलेक्टरों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करेंगे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में संभागायुक्त एवं कलेक्टर को एनआईसी वीसी कक्ष में उपस्थित रहने के निर्देश दिये गये हैं। इस आशय की जानकारी संयुक्त आयुक्त श्री प्रतीक सोनवलकर ने दी।
बिजली की अधिकतम मांग ने फिर बनाया नया रिकार्ड 
बिजली की अधिकतम मांग 13,950 मेगावाट के ऊपर पहुंची 
शाजापुर | 05-जनवरी-2019
मध्यप्रदेश में आज 4 जनवरी को बिजली की अभी तक की अधिकतम मांग का नया रिकार्ड बना। प्रदेश के इतिहास में बिजली की अधिकतम मांग 4 जनवरी को सुबह 9.15 बजे 13,950 मेगावाट के ऊपर पहुंची, जिसकी सफलतापूर्वक सप्लाई की गई। राज्य में कहीं भी इतनी अधिकतम मांग की सप्लाई में कोई भी व्यवधान नहीं हुआ। प्रदेश के बिजली इतिहास में नवंबर, दिसंबर और जनवरी माह में बिजली की मांग के नित नए रिकार्ड बने हैं। बिजली कंपनियों ने हर अधिकतम मांग की बेहतर ढंग से सप्लाई की है। राज्य में कहीं भी ट्रांसमिशन व वितरण नेटवर्क प्रभावित नहीं हुआ और सुचारू विद्युत आपूर्ति हो रही है।
    ऊर्जा मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह ने कहा कि हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है कि घरेलू रोशनी, उद्योग, व्यवसाय आदि के लिए 24 घंटे बिजली, के साथ-साथ प्रदेश में किसानों को सिंचाई के लिए 10 घंटे गुणवत्तापूर्ण बिजली की आपूर्ति की जाए। हमारी सभी बिजली कंपनियां इस दिशा में बेहतर ढंग से सफलतापूर्वक कार्य कर रही हैं। 
4 लाख की आर्थिक सहायता स्वीकृत 
शाजापुर | 23-दिसम्बर-2018
 अनुविभागीय अधिकारी श्री यू.एस.मरावी ने 13 वर्षीय अल्का पिता जितेन्द्र निवासी ग्राम बेसरापुर तहसील शाजापुर की 19 सितम्बर 2018 को बेसरापुर के लखुंदर डेम में पेर फिसलकर डूबने से मृत्यु होने पर मृतका अल्का के निकटतम वारिस पिता जितेन्द्र के लिए चार लाख रूपये की आर्थिक अनुदान सहायता स्वीकृत की है।
मतगणना की वेबकॉस्टिंग नहीं होगी 
शाजापुर | 11-दिसम्बर-2018
 विधानसभा निर्वाचन-2018 के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा मतगणना की वेबकॉस्टिंग नहीं करने के निर्देश दिए गए हैं। मतगणना स्थल पर केवल सीसीटीवी का उपयोग होगा। मतगणना हॉल में किसी प्रकार के वाईफाई नेटवर्क की भी मनाही की गई है।

जिले में 82.215 प्रतिशत मतदान 
शाजापुर |30-नवम्बर-2018
0
 
विधानसभा निर्वाचन-2018 के लिए 28 नवम्बर 2018 को जिले में 82.215 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। जिले में शांतिपूर्ण मतदान संपन्न हुआ। जिले में कुल 6 लाख 18 हजार 967 मतदाता हैं, जिसमें 321887 पुरूष, 297067 महिला एवं 13 अन्य मतदाता शामिल है। इन मतदाताओं में से 271800 पुरूषों तथा 237088 महिलाओं इस प्रकार कुल 508888 मतदाताओं ने मतदान किया। इस प्रकार जिले में 82.215 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया। 
    प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले की विधानसभा 167-शाजापुर में कुल 220934 मतदाता हैं, जिसमें 114301 पुरूष, 106625 महिला एवं 8 अन्य मतदाता शामिल है। इन मतदाताओं में से 97111 पुरूषों तथा 85930 महिलाओं इस प्रकार कुल 183041 मतदाताओं ने मतदान किया। इस प्रकार शाजापुर विधानसभा क्षेत्र में 82.85 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया। इसी तरह विधानसभा 168-शुजालपुर में कुल 195473 मतदाता हैं, जिसमें 101648 पुरूष, 93822 महिला एवं 3 अन्य मतदाता शामिल है। इन मतदाताओं में से 86020 पुरूषो तथा 74221 महिलाओं इस प्रकार कुल 160241 मतदाताओं ने मतदान किया। इस प्रकार शुजालपुर विधानसभा क्षेत्र में 81.98 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया। इसी तरह विधानसभा 169-कालापीपल में कुल 202560 मतदाता हैं, जिसमें 105938 पुरूष, 96620 महिला एवं 2 अन्य मतदाता शामिल है। इन मतदाताओं में से 88669 पुरूषो तथा 76937 महिलाओं इस प्रकार कुल 165606 मतदाताओं ने मतदान किया। इस प्रकार कालापीपल विधानसभा क्षेत्र में 81.76 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया।
दीपमालाओं के साथ मतदाता जागरूकता 
शाजापुर | 24-नवम्बर-2018
0
 
 
    विधानसभा निर्वाचन-2018 के लिए शत-प्रतिशत मतदान हेतु मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत गत दिवस जिला मुख्यालय पर स्थानीय आईटीआई मैदान मे दीपमालिकाओं के माध्यम से मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रेरित किया गया। उपस्थित जनां ने एक-एक दीप जलाकर मतदाता जागरुकता के लिए स्लोगन “दीपोत्सव का उजियारा मतदान है हक हमारा,“ की भव्य श्रृंखला बनाई। सभी जनों ने मतदान करने की शपथ भी ली। इस अवसर पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री श्रीकांत बनोठ, जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती वन्दना शर्मा, डिप्टी कलेक्टर सुश्री प्रियंका वर्मा, सुश्री जूही गुप्ता, जिला संयोजक सुश्री निशा मेहरा, जिला शिक्षा अधिकारी श्री कैलाश राजपूत, डीपीसी श्री राजेन्द्र शिप्रे, प्राचार्य सुश्री शशिरेखा रजालू, आबकारी अधिकारी श्री जावेद खान, प्राचार्य डी.के. अवस्थी, बीआरसी डॉ. नौशाद अहमद कुरैशी सहित बड़ी संख्या में शासकीय सेवक और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
मशाल रैली एवं रंगोली के माध्यम से मतदाता जागरूकता 
शाजापुर | 03-नवम्बर-2018
 
विधानसभा निर्वाचन-2018 के लिए मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए संचालित गतिविधियों में गत दिवस जनपद पंचायत शाजापुर के ग्राम लालाखेड़ी कुल्मी में मशाल रैली निकाली जाकर मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक किया गया। सभी मतदाताओं से अनुरोध किया गया कि वे विधानसभा निर्वाचन के लिये मतदान अवश्य करें। सभी लोगों के मतदान से लोकतंत्र मजबूत होगा। इस अवसर पर ग्राम सहायक मोनिका राठौर ने मतदाता जागरूकता के लिए आकर्षक रंगोली बनाई। 
   इसी तरह ग्राम पंचायत पोचानेर में विद्यालयीन छात्र-छात्राओं द्वारा रैली निकालकर मतदाताओं को जागरूक किया।
 
 
 
 

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/