wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

मशाल रैली एवं रंगोली के माध्यम से मतदाता जागरूकता 
शाजापुर | 03-नवम्बर-2018
0
 
 
 
 
   विधानसभा निर्वाचन-2018 के लिए मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए संचालित गतिविधियों में गत दिवस जनपद पंचायत शाजापुर के ग्राम लालाखेड़ी कुल्मी में मशाल रैली निकाली जाकर मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक किया गया। सभी मतदाताओं से अनुरोध किया गया कि वे विधानसभा निर्वाचन के लिये मतदान अवश्य करें। सभी लोगों के मतदान से लोकतंत्र मजबूत होगा। इस अवसर पर ग्राम सहायक मोनिका राठौर ने मतदाता जागरूकता के लिए आकर्षक रंगोली बनाई। 
   इसी तरह ग्राम पंचायत पोचानेर में विद्यालयीन छात्र-छात्राओं द्वारा रैली निकालकर मतदाताओं को जागरूक किया।
म.प्र.स्थापना दिवस पर शासकीय भवनों पर होगी रोशनी 
शाजापुर | 27-अक्तूबर-2018
0
 
 
 
 
    मध्यप्रदेश स्थापना दिवस पर सभी शासकीय भवनों पर रोशनी की जाएगी। 1 नवंबर को स्थापना दिवस के अवसर पर जिला मुख्यालय पर उत्कृष्ट ग्राउण्ड शाजापुर में प्रातः 9.00 बजे विविध कार्यक्रम आयोजित होंगे।
आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत हेतु सी-विजिल एप 
शाजापुर | 21-अक्तूबर-2018
0
 
 
 
 
 
    आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन संबंधी शिकायतों को ऑनलाईन दर्ज करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सी-विजिल मोबाईल एप शुरू किया गया है। इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। 
    आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतें ऑनलाईन इस एप के माध्यम से फोटो या वीडियो कैप्चर कर की जा सकती है। इसके लिए मोबाईल या लैपटाप में जीपीएस चालू होना जरूरी है। जीपीएस चालू होने के कारण शिकायतकर्ता जैसे ही अपनी शिकायत एप पर अपलोड करेगा वो स्थल की लोकेशन सहित तत्काल जिला निर्वाचन कार्यालय के पास पहुंच जाएगी। जिला निर्वाचन कार्यालय में शिकायतों की मानिटरिंग के लिए बैठी विशेष टीम फोटो या वीडियो की लोकेशन के आधार पर संबंधित क्षेत्र की फ्लाइंग स्क्वॉड टीम को मौके पर पहुंचने के निर्देश देगी। फ्लाईंग स्क्वॉड दल भी मौके पर पहंचकर विडियो बनायेगा और सीधे जिला निर्वाचन कार्यालय को रिपोर्ट करेगा। दिलचस्प बात यह है कि जिस मोबाईल से फोटो या विडियो केप्चर किया जायेगा शिकायत केवल उसी से की जा सकेगी। किसी दूसरे मोबाईल, लेपटॉप या कैमरे की फोटो या विडियो इस एप पर अपलोड नही होगी। इस एप पर प्राप्त शिकायत का निराकरण 100 मिनट के भीतर करना जरूरी होगा, अन्यथा यह शिकायत सीधे निर्वाचन आयोग को स्वतः ट्रांसफर हो जायेगी। आयोग द्वारा समय पर शिकायत पर कार्यवाही न करने के लिए संबंधित फ्लाईंग स्क्वॉड टीम से स्पष्टीकरण भी मांगा जा सकता है।
मास्टर ट्रेनर्स निर्वाचन की बारिकियों को जाने और मतदान दलों को प्रशिक्षित करें - कलेक्टर श्री बनोठ 
मास्टर ट्रेनर्स का प्रशिक्षण संपन्न 
शाजापुर | 13-अक्तूबर-2018
0
 
 
 
 
   
 
 
   मास्टर ट्रेनर्स मतदान दलों को प्रशिक्षण देने के लिये निर्वाचन की बारीकियों को समझें। उक्त निर्देश कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री श्रीकांत बनोठ ने आज मास्टर ट्रेनर्स के प्रशिक्षण के अवसर पर कही। इस अवसर पर जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती वंदना शर्मा, अपर कलेक्टर श्री नवीत धुर्वे भी उपस्थित थे। मास्टर ट्रेनर्स को भोपाल से प्रशिक्षण प्राप्त करके आए ट्रेनर सहायक प्राध्यापक डॉ. अरूण बोड़ाना, डॉं. आर.के.एस. राठौर तथा श्री विजय पगारे ने प्रशिक्षण दिया। 
    कलेक्टर श्री बनोठ ने कहा कि यदि किन्ही बातों के संबंध में संशय की स्थिति हो तो उसे नोट करें और निर्वाचन आयोग से उसका क्लेरिफिकेशन प्राप्त करें। निर्वाचन के दौरान किसी भी तरह की लापरवाही नहीं होना चाहिये, इसके लिये मतदान दलों को अच्छी तरह से प्रशिक्षण दें। मतदान दलों द्वारा पूछे गए प्रश्नों का समाधान करें। प्रशिक्षण में ट्रेनर्स ने मास्टर ट्रेनर्स को पीठासन अधिकारियों एवं मतदान अधिकारियों के दायित्वों, मतदान प्रारंभ होने से पहले मतदान मशीन तैयार करना, बैलेट यूनिट का परीक्षण करना, कन्ट्रोल यूनिट की तैयारी करना और वीवीपीएटी जोड़ना तथा मतदान कोस्ठ तैयार करना का प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में बताया गया कि मतदान दल मतदान के पूर्व कम से कम 50 मॉकपोल अनिवार्यतः कराएं। मतदान दलों को पेपर सील का लेखा, निर्वाचन नामावली की चिन्हित प्रति, मतदान प्रारंभ होने से पूर्व घोषणा करना, मतदान की गोपनीयता के बारे में चेतावनी जारी करना, मतदान शुरू करना, आगंतुक पत्रक तैयार करना, निर्वाचकों के विनियमन, प्रेस प्रतिनिधियों और फोटोग्राफर्स के लिये सुविधाएं, निर्वाचकों की पहचान आदि के बारे में विस्तार से बताया गया।
लाउडस्पीकर, वाहन आदि की अनुमति के लिये सुविधा पोर्टल का उपयोग करें 
शाजापुर | 09-अक्तूबर-2018
0
 
 
 
 
 
    विधानसभा निर्वाचन-2018 के दौरान लाउडस्पीकर की अनुमति, वाहन परमिट आदि की अनुमति के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा तैयार किये गए सुविधा एप्प के माध्यम से ऑनलाईन आवेदन करें। अनुविभागीय अधिकारी शाजापुर एवं रिटर्निंग ऑफिसर विधानसभा निर्वाचन 167 श्री यू.एस.मरावी ने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा तैयार किये गए सुविधा एप्प से बैठक, लाउडस्पीकर की अनुमति, अस्थायी पार्टी कार्यालय खोलने की अनुमति, वाहन परमिट के लिये आवेदन, जुलूस रैली और लाउडस्पीकर परमिट के लिये आवेदन, स्ट्रीट कार्नर मीटिंग, हेलिकॉप्टर एवं हेलिपेड, मंच बेरिकेड निर्माण, वाहन परमिट (अंतर जिला) के लिये ऑनलाइन आवेदन किये जा सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिये इच्छुक व्यक्ति निर्वाचन आयोग की वेबसाइट www.ceomadhyapradesh.nic.in पर स्थित सुविधा लॉगिन से आवेदन कर सकते हैं। 
प्रिंटर्स, फ्लैक्स बैनर के संबंध में बैठक 28 सितम्बर को 
शाजापुर | 28-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
   
    विधानसभा निर्वाचन 2018 को दृष्टिगत रखते हुए लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 127-क के पालन हेतु जिले के मुद्रणालय स्वामियों (प्रिंटिंग प्रेस/फ्लैक्स बैनर मुद्रण) की बैठक 28 सितम्बर 2018 को अपरान्ह 2.00 बजे कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में होगी। जिला कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोठ ने जिले के समस्त मुद्रणालय स्वामियों को बैठक में अनिवार्यतः उपस्थित रहने के लिए निर्देशित किया है। 
विधिक साक्षरता शिविर में दी कानून की जानकारी 
शाजापुर | 20-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
    जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री राजेन्द्र प्रसाद शर्मा के मार्गदर्शन में आज मक्सी में विधिक साक्षरता शिविर आयोजित किया गया, जिसमें बाल श्रम कानून, सार्वजनिक देयता बीमा अधिनियम-1991 एवं पर्यावरण राहत निधि योजना की जानकारी दी गई। 
    मक्सी के सुदर्शन कन्स्ट्रक्शन, कनासिया नाका एबी रोड में आयोजित शिविर में विधिक सहायता अधिकारी सुश्री सुरभी सुमन ने मजदूरों के हितार्थ बनाए गए कानूनी प्रावधानो एवं विधिक सहायता संबंधी प्रावधानो से अवगत कराया। साथ ही बताया कि 14 वर्ष से कम उम्र के बच्चों से यदि श्रम कार्य कराया जाता है, तो वह दण्डनीय अपराध है। कार्य कराने वालो के विरूद्ध कानूनी कार्रवाही का प्रावधान है। जनअभियान परिषद द्वारा खण्ड स्तर पर भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार परियोजना तथा खतरनाक पदार्थ के संबंध में दुर्घटना होने पर सार्वजनिक देयता बीमा अधिनियम 1991 की प्रक्रिया आदि के संबंध में जानकारी दी गई। दुर्घटनाग्रस्त या विकलांगता के शिकार श्रमिकों को कृत्रिम अंग एवं अन्य सहायक उपकरण प्रदान करने की शासन की योजना से भी अवगत कराया गया। साथ ही अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिला, बालक एवं आर्थिक रूप से पिछड़े आदि पात्र व्यक्तियों के लिये जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा दी जाने वाली निःशुल्क विधिक सहायता से भी अवगत कराया गया। श्रम निरीक्षक श्री राजकुमार गोठवाल ने श्रमिकों के लिये शासन द्वारा संचालित योजनाओ के बारे में भी बताया और श्रमिक कार्ड बनवाने की प्रक्रिया बतायी। इस अवसर पर आसपास की फेक्ट्रीयों के उपस्थित श्रमिकों की समस्याओं एवं प्रश्नों का समाधान कारक उत्तर दिया गया। उक्त जानकारी देते हुए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव श्री आलोक प्रतापसिंह द्वारा दी गई।
आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण संपन्न 
शाजापुर | 15-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
 
    अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक आपदा प्रबंधन होमगार्ड मध्यप्रदेश भोपाल के निर्देशानुसार एवं डिस्ट्रिक्ट कमाण्डेन्ट होमगार्ड श्री विक्रमसिंह के मार्गदर्शन में 13 सितंबर से 14 सितंबर 2018 तक प्लाटून कमाण्डर एस.डी.ई.आर.एफ. इन्दौर प्रभारी श्री राजकुमार कटारे एवं उनकी टीम द्वारा पं. बालकृष्ण शर्मा नवीन स्नातकोत्तर महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं, सिविल डिफेंस वालेन्टियर और स्थानीय लोगों को फेमिलीराइजेशन एक्सरसाइज के अन्तर्गत विभिन्न प्रकार की आपदाओं से निपटने हेतु प्रशिक्षण दिया गया। 
    प्रशिक्षण में चीलर डेम में टीम द्वारा पानी में डुबते व्यक्ति को निकालना एवं उसका प्राथमिक उपचार करना, पानी के बाहर रहकर डुबते हुए किसी व्यक्ति को बचाना एवं इंप्रोवाइज उपकरणों का बेहतर उपयोग करने जैसे विभिन्न प्रकार के तरीकों का प्रशिक्षण दिया गया। 
    प्रशिक्षण के दौरान प्लाटून कमाण्डर होमगार्ड श्री कौशल शर्मा, सह क्यु.आर.टी. टीम, महाविद्यालय के छात्र-छात्राएं एवं स्थानीय ग्रामीणजन उपस्थित थे। 
दिव्यांग दम्पत्ति निःशक्त विवाह प्रोत्साहन राशि से खोलेंगे दुकान "कहानी सच्ची है" 
शाजापुर | 08-सितम्बर-2018
1
 
 
 
 
 
 
 
   राज्य शासन की निःशक्त विवाह प्रोत्साहन योजना के तहत प्राप्त राशि एक लाख रूपए से दिव्यांग दम्पत्ति श्रीमती मंशा पति श्री संजय बगाना दुकान खोलकर अपने विकास का मार्ग प्रशस्त करेंगे। दिव्यांग दम्पत्ति को आज अपर कलेक्टर श्री नवीत धुर्वे द्वारा निःशक्त विवाह प्रोत्साहन योजना के तहत स्वीकृत राशि एक लाख रूपए का चैक प्रदान किया गया। राशि प्राप्त कर मंशा व संजय प्रसन्न है। उन्होने बताया कि प्राप्त राशि से वे अपने भविष्य निर्माण के लिए दुकान खोलेंगे। वर्तमान में संजय टोंकखुर्द के जिला चिकित्सालय में कार्य कर रहे हैं।
    उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत विगत 25 अप्रैल 2018 को शुजालपुर में संपन्न हुए सामूहिक विवाह समारोह में शुजालपुर तहसील के ग्राम देवली की निवासी मंशा पिता कैलाश का विवाह संजय पिता कन्हैयालाल बगाना निवासी देवली टोंकखुर्द जिला देवास से संपन्न हुआ था। विवाह के दौरान ही दम्पत्ति को योजना के तहत प्रदत्त की जाने वाली राशि व सामग्री भी प्रदान की गई थी। इसके अतिरिक्त दम्पत्ति के दिव्यांग होने पर निःशक्त विवाह प्रोत्साहन योजना के तहत एक लाख रूपए की राशि भी स्वीकृत की गई। स्वीकृतशुदा राशि आज अपर कलेक्टर श्री धुर्वे द्वारा दम्पत्ति को प्रदान कर दी गई।
आर्थिक सहायता स्वीकृत 
शाजापुर | 01-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
    दिलशाद पिता इशाक खां निवासी ग्राम भ्याना जाधोपुर  तहसील अकोदिया की 19 अप्रैल 2018 को मोहम्मद खेड़ा जोड़ के पास मारूती व टेक्टर की टक्कर में सड़क दुर्घटना में मृत्यु होने पर कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोठ ने मृतक दिलशाद की निकटतम वारीस में उसकी पत्नी शहनाज के लिए 15 हजार रूपए की आर्थिक अनुदान सहायता स्वीकृत की है। 
कृषक उद्यमी योजना में आवेदन पत्र आमंत्रित 
शाजापुर | 30-अगस्त-2018
0
 
 
 
 
   जिले के 10 कक्षा उत्तीर्ण युवा मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना के तहत स्वरोजगार के लिए आवेदन करें। इच्छुक युवा आवेदन एमपी ऑनलाईन के माध्यम से कृषक उद्यमी योजना में किया जाना है। योजना में आवेदक के परिवार के पास कृषि भूमि होना आवश्यक है। 
   जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र महाप्रबंधक श्री मनोज जैन ने बताया कि जिले के शिक्षित बेरोजगार युवक जिनके द्वारा विभागीय पोर्टल जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र में एमपी ऑनलाइन पर मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत आवेदन किया गया है परन्तु बैंक के वर्ष 2018-19 के लक्ष्य पूर्ण हो जाने से उनके ऋण आवेदन बैंक के स्वीकृत नहीं किये है। ऐसे आवेदक यदि कक्षा 10वी उत्तीर्ण हैं तो अपने पूर्व के आवेदन जो मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में ऑनलाइन जमा किये गए है, को जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र से निरस्त करवा कर अपना नया आवेदन मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना के लिए कर सकते हैं। 
मानव अधिकार आयोग रजिस्ट्रार श्री राव का भ्रमण कार्यक्रम 
शाजापुर | 29-अगस्त-2018
0
 
 
 
 
   
    मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग (से.नि. जिला एवं सत्र न्यायाधीश) रजिस्ट्रार लॉ श्री जे.पी.राव 30 एवं 31 अगस्त को शाजापुर जिले के भ्रमण पर रहेंगे। 
    प्राप्त दौरा कार्यक्रम के अनुसार श्री राव 30 अगस्त 2018 को प्रातः 11.00 बजे भोपाल से प्रस्थान कर दोपहर 2.00 बजे सर्किट हाउस शाजापुर पहुंचेंगे। श्री राव 31 अगस्त को प्रातः 11.00 बजे कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में जिले के मानव अधिकार आयोग से संबंधित लंबित प्रकरणों पर सुनवाई करेंगे। वे 01 सितंबर को प्रातः 8.30 बजे राजगढ़ के लिए प्रस्थान करेंगे।
एमसीएमसी का गठन का संशोधित आदेश 
शाजापुर | 25-अगस्त-2018
0
 
 
    जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोठ ने विधानसभा निर्वाचन 2018 को दृष्टिगत रखते हुए एमसीएमसी (मीडिया सर्टिफिकेशन एण्ड मॉनिटरिंग कमेटी) के गठन का संशोधित आदेश जारी किया है। जिसके अनुसार समिति में कलेक्टर श्री बनोठ अध्यक्ष रहेंगे। साथ ही समिति में पुलिस अधीक्षक श्री शैलेन्द्र सिंह चौहान, अपर कलेक्टर श्री नवीत कुमार धुर्वे, जनसंपर्क अधिकारी श्री अनिल कुमार चंदेलकर एवं जिला सूचना अधिकारी (एनआईसी) श्री यतीश सिसोदिया को सदस्य बनाया गया है। समिति निर्वाचन के दौरान प्रकाशित होने वाली पेड न्यूज एवं विज्ञापनों की मॉनिटरिंग करेगी।
 
भवन के लिए प्रशासकीय स्वीकृति जारी 
शाजापुर | 18-अगस्त-2018
0
 
 जनपद पंचायत मो. बड़ोदिया की ग्राम पंचायत कोंटा में स्वीकृत नवीन आंगनवाड़ी भवन की अंतिम किश्त की कुल राशि 50 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती वंदना शर्मा द्वारा जारी की गई है।    
प्रशासकीय स्वीकृति जारी 
शाजापुर | 17-अगस्त-2018
0
 
जनपद पंचायत शुजालपुर की ग्राम पंचायत हन्नुखेड़ी में स्वीकृत नवीन आंगनवाड़ी भवन की अंतिम किश्त की कुल राशि 2.94 लाख रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती वंदना शर्मा द्वारा जारी की गई है।    

 

शासकीय योजनाओं और निर्वाचन सम्बन्धी गतिविधियों का सोशल मीडिया के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाये - आयुक्त जनसम्पर्क 
जनसम्पर्क विभाग की वीसी आयोजित 
शाजापुर | 09-अगस्त-2018
0
 
 गुरूवार को जनसम्पर्क विभाग की वीडियो कॉन्फ्रेंस आयोजित की गई। भोपाल एनआईसी वीसी कक्ष में आयुक्त जनसम्पर्क श्री पी.नरहरि निदेशक जनसम्पर्क श्री आशुतोष प्रताप सिंह अपर संचालक श्री सुरेश गुप्ताए श्री मंगला प्रसाद मिश्राए संयुक्त संचालक श्री मनोज खरे श्री गुरमीतसिंह वाधवा एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। बैठक में आयुक्त जनसम्पर्क श्री पी.नरहरि ने समस्त जिलों के पीआरओ को निर्देश दिये कि शासकीय योजनाओं और निर्वाचन सम्बन्धी गतिविधियों का सोशल मीडिया के माध्यम से व्यापक प्रचार.-प्रसार किया जाये।
    सोशल मीडिया के प्रयोग में विशेष सावधानी भी बरती जाये। शासकीय योजनाओं का प्रचार-प्रसार आचार संहिता के लागू होने से पहले तक चलता रहेगा। इसके पश्चात केवल निर्वाचन सम्बन्धी गतिविधियों का ही प्रचार-प्रसार किया जायेगा। समस्त संभागीय अधिकारी नियमित रूप से संभाग के जिलों का भ्रमण करें और वहां संचालित गतिविधियों की निगरानी करें। वर्तमान में समस्त जिलों में मतदाताओं की जागरूकता के लिये स्वीप कार्यक्रम जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा आयोजित किये जा रहे हैं। निर्वाचन सम्बन्धी गतिविधियों का प्रचार-प्रसार किया जाये।
    आयुक्त जनसम्पर्क ने निर्देश दिये कि सफलता की कहानियों में जिस हितग्राही की कहानी हो उसका मोबाइल नम्बर अनिवार्य रूप से उल्लेखित किया जाये। बैठक में जानकारी दी गई कि जनसम्पर्क संचालनालय द्वारा हाल ही में बुलेटीन और यू ट्यूब चैनल भी प्रारम्भ किया गया है। अधिक से अधिक लोगों को इनसे जोड़ने के लिये प्रेरित किया जाये। जिस जिले में मुख्यमंत्रीजी के कार्यक्रम आयोजित होते हैं वहां कार्यक्रम के दौरान योजना से लाभान्वित होने वाले हितग्राहियों के छोटे-छोटे वीडियो अनिवार्य रूप से बनाकर संचालनालय भेजे जायें। मुख्यमंत्री संबल योजना के तहत लाभान्वित हुए हितग्राहियों की विशेष रूप से बाइट ली जाये।
    जिले में मुख्यमंत्री के प्रवास के दौरान वहां आयोजित शासकीय कार्यक्रमों को स्थानीय समाचार-पत्रों में प्रमुखता से प्रकाशित करवाया जाये। स्थानीय सम्पादकों से पीआरओ समन्वय बनाकर कार्य करें। बैठक में जानकारी दी गई कि आगामी 17 अगस्त को दोपहर 12 बजे आयकर सम्बन्धी नियमों पर जनसम्पर्क संचालनालय भोपाल में 1 दिवसीय कार्यशाला आयोजित की जायेगी। समस्त जिला कार्यालयों से 1-1 प्रतिनिधि को अनिवार्य रूप से कार्यशाला में शामिल होने के लिये भेजा जाये। मध्यप्रदेश सन्देश तथा रोजगार और निर्माण का हाल ही में जनसम्पर्क द्वारा डिजिटाइजेशन किया गया है। इनकी डिजिटल प्रतियां www.mpionfo.org पर देखी जा सकती हैं। समाचारों के साथ इनका लिंक अवश्य भेजें ताकि स्थानीय पत्रकार और रोजगार की तलाश कर रहे युवाओं को इसकी जानकारी मिल सके।
    जनसम्पर्क आयुक्त श्री नरहरि द्वारा वीसी में जानकारी दी गई कि आगामी 15 अगस्त से लेकर 15 सितम्बर के बीच शासकीय योजनाओं का प्रचार-प्रसार रथ के माध्यम से किया जायेगा। यह रथ समस्त जिलों के दूरस्थ अंचलों और ग्रामों में पहुंचकर शासकीय योजनाओं का प्रचार-प्रसार जन-जन में करेगा। प्रचार रथ जब जिले में पहुंचे तो उसे स्थानीय जनप्रतिनिधियों के माध्यम से हरी झंडी दिखाकर रवाना करवायें। जहां हाट बाजार लगते हैं, वहां विशेष रूप से रथ को भेजा जाये। निदेशक श्री आशुतोष प्रताप सिंह ने निर्देश दिये कि समस्त पीआरओ उनके जिले में आयोजित मुख्यमंत्री के समस्त कार्यक्रमों के फोटो और वीडियो अनिवार्यतः संचालनालय प्रेषित करें। वीसी में उज्जैन एनआईसी कक्ष में उप संचालक श्री पंकज मित्तल, सहायक जनसम्पर्क अधिकारी श्री हरिशंकर शर्मा, श्री संजय ललित, श्री संतोष उज्जैनिया आदि मौजूद थे।    

 

राज्य शासन की सर्वाधिक लोकप्रिय वेबसाइट पर सोशल मीडिया टूल्स भी उपलब्ध 

आमजन को भी ई-मेल पर तत्काल मिलेंगे नये समाचार, यू-ट्यूब चौनल पर 25 हजार लोगों ने किया सब्स्क्राइब
शाजापुर | 07-अगस्त-2018
0
 
 
 
 
   
    राज्य शासन की सर्वाधिक लोकप्रिय वेबसाइट www.mpinfo.org के जरिये आमजन तक शासन की योजनाओं की जानकारी पहुँचाने के लिये लगातार नवाचारी प्रयास किये जा रहे हैं। जनसम्पर्क संचालनालय की इस वेबसाइट में हाल ही में सब्स्क्राइब प्रेस रिलीज आई-कॉन बनाया गया है। इसके माध्यम से पत्रकार और मीडिया-कर्मी के साथ-साथ आम आदमी भी इसे सब्स्क्राइब कर सकते हैं। सब्स्क्राइब करने के बाद यूजर को ई-मेल पर नये समाचार तत्काल प्राप्त होने लगेंगे। इसी के साथ, यह सुविधा अभी पॉप-अप पर भी उपलब्ध है। इससे यूजर को वेबसाइट खोलते ही सब्स्क्राइस करने के लिये पूछा जा रहा है।
    जनसम्पर्क विभाग ने सोशल मिडिया के माध्यम से भी प्रचार-प्रसार के लिये शेयररिंग-टूल का उपयोग शुरू किया है। इसमें वाट्स-अप, फेसबुक, ट्वीटर और गुगल-प्लस के टूल को जोड़ा गया है। इसके माध्यम से नागरिक सीधे जानकारी को शेयर कर सकेंगे। यही नहीं, सभी शासकीय विभाग के सोशल मिडिया एकाउन्ट्स भी एक ही प्लेटफार्म पर उपलब्ध हैं। इसी के साथ, कलेक्टर-कमिश्नर और पी.आर.ओ. के भी सोशल मिडिया एकाउन्ट्स उपलब्ध करवाये जा रहे हैं।
सभी जिला मुख्यालयों पर संचालित होगा रोजगारन्मुखी प्रशिक्षण केन्द्र - श्रीमती यादव 
हरदा | 02-अगस्त-2018
0
 
 
 
 
 
    पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती ललिता यादव ने कहा है कि पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक वर्ग के प्रतिभावान युवाओं के लिए सभी जिला मुख्यालयों पर नि:शुल्क रोजगारन्मुखी प्रशिक्षण केन्द्र संचालित किये जाएंगे। वर्तमान में प्रदेश के सभी संभागीय मुख्यालयों पर विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिये 8 माह अवधि के प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। योजना के तहत चयनित प्रशिक्षणर्थियों को राज्य सेवा परीक्षा, आई.बी.एस. (बैकिंग), रेल्वे, कर्मचारी चयन आयोग, सी.ए.सी.पी.टी, जे.ई.ई. एवं एन.ई.ई.टी. आदि प्रवेश परिक्षाओं का प्रशिक्षण दिया जाता है।
    श्रीमती यादव ने बताया कि रोजगारन्मुखी प्रशिक्षण योजना में इन वर्गों के लगभग 10 हजार युवक-युवतियों को प्रति वर्ष विभिन्न तकनीकी एवं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जाता है। पिछडा वर्ग मंत्री ने जानकारी दी कि वित्तीय वर्ष 2018-19 में पिछड़ा वर्ग के लिए 25 करोड़ रूपये तथा अल्पसंख्यक वर्ग के लिए 5 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है। इस वर्ष योजना में पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक वर्ग के लगभग 20 हजार शिक्षित बेरोजगार युवक-युवतियों को प्रतियोगी परीक्षाओं की नि:शुल्क कोचिंग उपलब्ध करवाई जाएगी।
 
 
 
 
 

 
 
 
 
  
 
  । 
  
 
 
 
 
 
 
 

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/