wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

वन्यप्राणियों द्वारा फसल क्षति पर राहत राशि स्वीकृत
नीमच | 14-जुलाई-2018
1
 
 
   कलेक्टर श्री राकेश श्रीवास्तव द्वारा वन्य प्राणियों द्वारा फसल क्षति के प्रकरण में 19 हजार 800 रूपये की राहत राशि स्वीकृत की गई है। बिसलवास खुर्द निवासी भगतराम को यह राशि भुगतान की जावेगी। 
बरसात में छत टपकने की चिंता से मुक्ति मिली प्रधानमंत्री आवास योजना से (सफलता की कहानी) 
पक्‍के मकान में परिवार के साथ्‍ा बेहद खुश है ताराचन्‍द 
नीमच | 07-जुलाई-2018
0
 
 
 
 
 
    नीमच जिले के मुख्‍यालय के समीपस्‍‍थ ग्राम पंचायत जयसिंहपुरा निवासी ताराचंद पिता हीरालाल सुथार का अपने स्‍वयं के पक्‍के मकान का सपना प्रधानमंत्री आवास योजना से पूरा हो गया है1 प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिली 1.50 लाख रूपये की मदद से ताराचंद ने भी अपने कच्‍चे मकान की जगह अब पक्‍का मकान बना लिया है। अब वह अपने परिवार के साथ पक्‍के मकान में रह रहा है। घर में पक्‍का शौचालय भी बन गया है। इससे परिवारजनों को खुले में शौच जाने की मजबूरी से भी मुक्ति मिल गई है। वही बरसात में छत से पानी टपकने की चिंता भी दूर हो गई है। उल्‍लेखनीय है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत नीमच जिले में 5 हजार से अधिक गरीब परिवारों को पक्‍के मकानों की सुविधा मिली है। 
   केन्द्रिय राज्‍य मंत्री महिला एवं बाल विकास तथा अल्‍प संख्‍यक कार्य मंत्रालय भारत सरकार डॉ विरेन्‍द्र कुमार ने शनिवार को नीमच प्रवास के दौरान ग्राम जयसिहपुरा पहुचं कर, वहां प्रधानमंत्री आवास निर्माण कार्यो का अवलोकन किया और हितग्राहियों से चर्चा कर, आवास निर्माण की गुणवत्‍ता की सराहना की। उन्‍होने गांव में आंगनवाडी केंद्र का निरीक्षण भी किया और आंगनवाडी केंद्र पर उपस्थित महिलाओं एवं बच्‍चों से चर्चा कर, विभागीय योजनाओं के क्रियान्‍वयन का जायजा भी लिया। इस मौके पर विधायक नीमच श्री दिलीप सिह परिहार, जिला पंचायत सीईओ श्री कमलेश भार्गव सहित अन्‍य अधिकारी, ग्रामीणजन एवं हितग्राही उपस्थित थे।  
नगरीय निकाय सफाई कर्मचारियों के कल्याण पर विशेष ध्यान दे- श्री नरवाले 
राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के सदस्य श्री नरवाले ने दिए निर्देश 
नीमच | 05-जुलाई-2018
0
 
 
 
   म.प्र. राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के सदस्य श्री बाबूलाल नरवाले ने गुरूवार को सर्किट हाऊस नीमच में जिले के सभी नगरीय निकायों के मुख्य नगरपालिका अधिकारियों की बैठक में सफाई कर्मचारियों की समस्याओं के संबंध में विस्तार से चर्चा की। उन्होने निर्देश दिए कि सफाई कर्मचारियों को विनियमितीकरण करे। जो रह गये है, उनका भी विनियमितीकरण अविलम्ब किया जाये। दै.वे. भोगी कर्मचारियों की ई.पी.एफ. की राशि काटकर, जमा करवाई जाये। समय पर पदोन्नति, क्रमोन्नति का लाभ दिया जाये। 
   बैठक में आयोग के सदस्य श्री बाबूलाल नरवाले ने नगरीय निकायों में सफाई कर्मचारियों को यूनिफार्म, झाडू आदि समय पर उपलब्ध कराने, दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों की ई.पी.एफ. राशि काटने, क्रमोन्नति, पदोन्नति करने, दैनिक वेतनभोगी कर्मचारी को विशेष भत्ता 10 व 20 वर्ष बाद 1500 एवं 2500 रूपये देने, स्वास्थ्य परीक्षण करवाने, प्रसुति अवकाश का लाभ देने, परिवार नियोजन अवकाश देने, चिकित्सा अलाउंस देने, सेवानिवृत्त होने के बाद मानवीय आधार पर उसके परिवार के सदस्य को नियुक्ति देने, दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों को साप्ताहिक अवकाश देने, प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ अलग से सफाई कर्मचारियों का सर्वे कराकर लाभ देने, प्रायवेट, ठेकेदारी पर कोई सफाई कर्मचारी कार्य कर रहा है, तो कलेक्टर दर से वेतन देने, स्वेच्छा से जिले में या जिले के बाहर स्थानांतरण चाहने पर स्थानांतरण करने, अनुकम्पा नियुक्ति के प्रकरणों का निराकरण करने, प्रत्येक माह में सफाई कर्मचारियों की जनसुनवाई करने, मलीन बस्ती (गरीब बस्ती) एवं स्वच्छ भारत मिशन के तहत शासन द्वारा गरीबों के लिए नल-कूल, एप्रेजरोड, शुलभ कॉम्पलेक्स, मांगलिक भवन, स्कूल प्रधानमंत्री आवास योजना, बगीचे आदि कई प्रकार की योजनाओं का लाभ दिलाने संबंधी बिन्दुओं पर, भी विस्तार से चर्चा कर मुख्य नगरपालिका अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

 

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/