wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

 

संभागायुक्त व पुलिस महानिरीक्षक ने जिले में लोकसभा निर्वाचन-2019 की तैयारियों की समीक्षा की 
बीएनपी परिसर स्थित स्ट्रांग रूम व अमलतास एसएसटी पाइंट का किया निरीक्षण 
देवास | 15-मार्च-2019
संभागायुक्त श्री अजीत कुमार तथा पुलिस महानिरीक्षक श्री राकेश गुप्ता शुक्रवार को देवास पहुंचे। यहां उन्होंने लोकसभा निर्वाचन-2019 की तैयारियों के संबंध में अधिकारियों की बैठक ली। इससे पूर्व उन्होंने उज्जैन रोड अमलतास अस्पताल के पास बनाए गए एसएसटी पाइंट का निरीक्षण किया तथा एसएसटी द्वारा की गई कार्रवाईयों की जानकारी ली। यहां से संभागायुक्त व आईजी बीएनपी परिसर पहुंचे और केंद्रीय‍ विद्यालय भवन में बनाए गए स्ट्रांग रूम व मतगणना भवन का भी निरीक्षण किया। 
    इस अवसर पर कलेक्टर डॉ. श्रीकान्त पाण्डेय, पुलिस अधीक्षक चंद्रशेखर सोलंकी, सीईओ जिला पंचायत शीतला पटले, एडीएम नरेंद्र सूर्यवंशी व सपना जैन, एएसपी जगदीश डाबर व नीरज चौरसिया, एसडीएम जीवनसिंह रजक, उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेंद्र रघुवंशी व अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।
अवैध शराब जप्त 
देवास | 09-मार्च-2019
जिले में आगामी लोकसभा निर्वाचन-2019 के दृष्टिगत अवैध मदिरा के कारोबार के विरुद्ध चलाए जा रहा। अभियान की कड़ी में सहायक आयुक्त श्री विक्रम दीपसाँगर के निर्देशन में आज शुक्रवार को वृत्त बागली ए तथा बी में महुआ से अवैध रूप से आस्वित मदिरा के विरुद्ध कार्रवाई की गई। जिसमें मध्य प्रदेश आबकारी अधिनियम 1915 की धारा 34(1 ) के तहत 4 प्रकरण दर्ज किए गए। इस कार्यवाही में 50 लीटर हाथ भट्टी मदिरा जब्त गई तथा लगभग 2000 किलोग्राम महुआ लहान मौके पर नष्ट किया गया। कार्रवाई में आबकारी  उपनिरीक्षक प्रेम यादव तथा आरक्षण राजेश जोशी, अशोक सेन अरविंद जीनवाल ,संगीता यादव तथा नगर सैनिकों का योगदान रहा अवैध मदिरा के निर्माण, परिवहन तथा विक्रय  के विरुद्ध प्रभावी कार्रवाई निरंतर जारी रहेगी।
कर्ज माफी का स्वीकृति पत्र पाकर खुश है जोजान सिंह (खुशियों की दास्तां) 
राज्य शासन की किसान हितैषी योजना में जोजान सिंह का 47 हजार 573 रुपए हुए माफ 
देवास | 01-मार्च-2019
प्रदेश शासन की कृषि ऋण माफी योजना से जिन किसानों का ऋण माफ हुआ है, उनके चेहरे खुशी से खिल उठे हैं। किसान अब सहकारी समितियों से लिये गये ऋण को चुकाने की चिन्ता से मुक्त हो गये हैं। राज्य शासन की किसान हितैषी योजना से जोजान सिंह गोवर्धन सिंह का 47 हजार 573 रुपए का कर्जा माफ हुआ है। इससे वे बहुत खुश है तथा किसान प्रदेश सरकार को कोटि कोटि धन्यवाद दे रहे हैं कृषक जोजान सिंह पिता गोवर्धन सिंह ने बताया कि उनके कृषि कार्य हेतु सोसायटी से कर्जा लिया था, लेकिन फसल की उपज सही आने के कारण वे कर्जा समय पर नहीं भर पाए। इसकी चिंता उन्हें हमेशा सताने लगी। इसी भी राज्य शासन के निर्णयानुसार जय किसान फसल ऋण माफी योजना प्रारंभ की। योजना में उनका 47 हजार 573 रुपए का ऋण माफी हुआ। आज उन्हें प्रदेश के लोक निर्माण विभाग मंत्री श्री सज्जनसिंह वर्मा के स्वयं अपने हाथों से ऋण मुक्ति का प्रमाण पत्र प्रदाय किया। ऋण माफी का प्रमाण पत्र मिलते ही आभार व्यक्त करते हुए किसानों के हितार्थ में ऐसी ही योजनाएं बनती रहे का आव्हान किया। वे खुश होकर मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ तथा राज्य शासन का हृदय से धन्यवाद दे रहे हैं।

 

सामाजिक बदलाव के लिए स्वयं में बदलाव जरूरी- राज्यपाल श्रीमती पटेल 
इंडियन रीजनल साइंस ऐसोसिएशन का राष्ट्रीय अधिवेशन शुरू 
देवास | 21-फरवरी-2019
 
राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने कहा है कि सामाजिक बदलाव के लिए स्वयं में परिवर्तन लाना जरूरी है। चिंतन को कार्यरूप में परिवर्तित करने की पहल में चिंतकों का योगदान जरूरी है। विचार-विमर्श ही बदलाव का आधार बनेगा। श्रीमती पटेल आज मध्यप्रदेश निजी विश्वविद्यालय नियामक आयोग और उच्च शिक्षा उत्कृष्टता संस्थान द्वारा आयोजित इंडियन रीजनल सांइस एसोसिएशन के 50 वें राष्ट्रीय अधिवेशन के उदघाटन सत्र को संबोधित कर रही थीं। राज्यपाल ने इंडियन जर्नल ऑफ रीजनल साइंस का विमोचन भी किया। श्रीमती पटेल को संस्थान द्वारा बच्चों के पढ़ने के लिए रूचिकर पुस्तकों का सेट भेंट किया गया।
   राज्यपाल श्रीमती पटेल ने कहा कि किसी कार्य की सिद्धि के लिए लक्ष्य बनाकर प्रयास करना चाहिए। व्यक्तिगत स्तर से शुरू कार्य ही वृहद आकार लेते हैं। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के लिए की गई पहल के सार्थक परिणाम सब जगह दिखाई दे रहे हैं। देश में शौचालय निर्माण का कार्य 98 प्रतिशत पूरा हो गया है। परिवर्तन सभी क्षेत्रों में दिखाई दे रहा है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण-संरक्षण के लिए पौध-रोपण और जल-संरक्षण के प्रयास करना हम सबकी जिम्मेदारी है। श्रीमती पटेल ने निजी विश्वविद्यालयों में पीपल का पौध-रोपण कराने और ड्रिप एरीगेशन के क्षेत्र में सक्रिय सहयोग करने की सलाह दी। राज्यपाल ने संगोष्ठी के निर्णयों के क्रियान्वयन की आवश्यकता बताते हुए नियमित समीक्षा पर बल दिया।
आतंकी हमले में हुए शहीद के परिवार को एक करोड़ रूपये की आर्थिक सहायता 
देवास | 15-फरवरी-2019
 मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने जम्मू कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले में शहीद हुए प्रदेश के जवान श्री अश्विनी कुमार काछी के परिवार के प्रति संवेदनाएं व्यक्त करते हुए कहा कि परिवार को एक करोड़ की आर्थिक सहायता दी जाएगी। श्री नाथ ने कहा कि शहीद परिवार को एक नि:शुल्क आवास और नौकरी भी दी जाएगी।
फसल ऋण माफी के लिये 50 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त "जय किसान फसल ऋण माफी योजना
देवास | 07-फरवरी-2019
 प्रदेश में जय किसान फसल ऋण माफी योजना में 15 जनवरी से पाँच फरवरी 2019 तक 50 लाख 40 हजार 861 पात्र किसानों द्वारा आवेदन जमा किये गये हैं। अभी तक 43 लाख 50 हजार आवेदन पोर्टल पर ऑनलाइन दर्ज किये जा चुके थे। आवेदन ऑनलाइन दर्ज करने का कार्य निरतंर जारी है।
   आवेदन की अंतिम तिथि पाँच फरवरी तक हरे ऋण खाते के 29 लाख 61 हजार 84 में से 26 लाख 23 हजार 423 आवेदन, सफेद ऋण खाते के 26 लाख 628 में से 19 लाख 20 हजार 505 आवेदन तथा चार लाख 96 हजार 933 गुलाबी आवेदन, इस प्रकार 50 लाख 40 हजार 861 आवेदन प्राप्त हुए है।
   प्रदेश में कुल 55 लाख 61 हजार 712 ऋण खाते हैं। इनमें अपात्रता वाले किसान जैसे आयकरदाता/शासकीय सेवक, जन-प्रतिनिधि (विधायक, सांसद आदि) और जीएसटी पंजीयन वाले किसानों के फसल ऋण खाते भी सम्मिलित हैं। साथ ही जिन कृषकों के अलग-अलग ऋण खातों में 2 लाख रुपये ऋण से ज्यादा की ऋण राशि हैं, उनके द्वारा भी 2 लाख रुपये से ऊपर के अन्य ऋण खातों में आवेदन नहीं किये जाने के कारण कुल प्राप्त आवेदनों की संख्या 50 लाख 40 हजार 861 रही है।
स्टाफ नर्सों को नौकरी ज्वाईंन करने का एक और मौका 17 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित 
देवास | 31-जनवरी-2019
 राज्य शासन ने शासकीय नर्सिंग कॉलेज जबलपुर, उज्जैन और सभी शासकीय जनरल नर्सिंग प्रशिक्षण संस्थानों की पिछली भर्ती में अभी तक नौकरी ज्वाईंन नहीं कर सकी चयनित स्टाफ नर्सों को ज्वाईंन करने का एक और मौका दिया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आदेशानुसार ऐसी स्टाफ नर्स, जिन्हें नियुक्ति पत्र प्राप्त नहीं हुए अथवा प्राप्त होने के बाद भी किसी कारणवश नौकरी ज्वाईंन नहीं कर पाई, उनसे 17 फरवरी 2019 तक निर्धारित प्रारूप में ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये हैं। आवेदक स्टाफ नर्स को अपना आवेदन संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएं की ई-मेल आईडी पर मेल करना होगा। तत्पश्चात 25 फरवरी 2019 को स्वास्थ्य विभाग के संचालनालय में समस्त दस्तावेजों के परीक्षण के लिये सुबह 11 बजे आवश्यक रूप से उपस्थित होना होगा। आवेदिका द्वारा आवेदन प्रस्तुत करने के बाद जानकारी वाटसएप नम्बर 9713443738 पर भी दी जा सकेगी।

 

पर्यटन के तीन विषयों में बी.बी.ए. पाठ्यक्रम प्रारंभ 
ऑनलाइन और ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन आमंत्रित 
मन्दसौर | 31-जनवरी-2019
 मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा संचालित ‘’मध्यप्रदेश इन्स्टीट्यूट ऑफ हॉस्पीटलिटी, ट्रेवल एण्ड टूरिज्म स्टडीज’’ ने हाल ही में टूरिज्म क्षेत्र में अध्ययन को बढ़ावा देने  के लिए तीन अलग-अलग विषयों में बी.बी.ए. पाठ्यक्रम शुरू किया है। इच्छुक छात्र-छात्रायें अब बी.बी.ए. के साथ हॉस्पीटलिटी, टूरिज्म और होटल मैनेजमेंट जैसे विषयों का चयन कर सकते हैं। छात्र-छात्राओं को इस जानकारी से अवगत करवाने के लिए टूरिज्म बोर्ड द्वारा अभियान शुरू किया गया है। अभियान के दौरान छात्र-छात्राओं का रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन एवं ऑफलाइन किया जा रहा है। इसके लिए छात्र-छात्राओं को  आयोजित परीक्षा में शामिल होगा होगा। परीक्षा में निर्धारित विषयों के साथ टूरिज्म से संबंधित प्रश्न भी पूछे जायेंगे। यह परीक्षा राजगढ़, रायसेन, होशंगाबाद, बैतूल, सीहोर और विदिशा में आयोजित की जाएगी।

 

निर्वाचन व्यय निगरानी हेतु अपर कलेक्टर को बनाया नोडल अधिकारी (लोकसभा आम निर्वाचन-2019) 
देवास | 21-जनवरी-2019

 

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मप्र के निर्देशानुसार लोकसभा आम निर्वाचन-2019 में निर्वाचन व्यय निगरानी हेतु कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. श्रीकान्त पाण्डेय ने अपर कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है।

 

 

 

राजस्व आय में बढ़ोत्तरी सर्वोच्च प्राथमिकता 

वाणिज्यिक कर मंत्री श्री राठौर ने संभाला कार्यभार 
देवास | 07-जनवरी-2019
 
  वाणिज्यिक कर मंत्री श्री बृजेन्द्रसिंह राठौर ने आज मंत्रालय में कार्यभार ग्रहण किया। उन्होंने सभी अधिकारियों को नववर्ष की शुभकामनाएँ दी। इस अवसर पर विधायक सर्वश्री विक्रमसिंह नाती राजा, श्री आलोक चतुर्वेदी, श्री राजेश शुक्ला और श्री शिवदयाल बागरी विशेष रूप से उपस्थित थे1
अधिकारियों को बताई प्राथमिकता
    वाणिज्यिक कर मंत्री श्री बृजेन्द्रसिंह राठौर ने कहा कि शासन की राजस्व आय में बढ़ोत्तरी करना सर्वोच्च प्राथमिकता है। विभिन्न विभाग में जो शेष राशि है, उसे शीघ्र मंगाए। श्री राठौर ने वचन-पत्र में किए गए वायदों पर शीघ्र कार्रवाई के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के कृषक उपभोक्ताओं को रजिस्ट्री कराने में कठिनाई न हो, इसका ध्यान रखा जाये। विद्युत आपूर्ति व्यवस्था सुनिश्चित न होने से रजिस्ट्री में सुगमता नहीं होती है। इसके लिए जनरेटर की व्यवस्था करे। विभाग का राजस्व कैसे बढ़े, इस पर पूरा ध्यान दिया जाय। बैठक में प्रमुख सचिव श्री मनु श्रीवास्तव, महानिदेशक पंजीयन एवं मुद्रांक श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
पर्यटन गंतव्य पर बच्चों के लिए सुविधाएँ विकसित की जाये 
पर्यटन मंत्री श्री बघेल द्वारा विभागीय कार्यों की समीक्षा 
देवास | 05-जनवरी-2019
0
 
पर्यटन एवं नर्मदाघाटी विकास मंत्री श्री सुरेन्द्र सिंह बघेल ने कहा कि पर्यटन को लाभदायक व्यवसाय के रूप में विकसित किया जाये। इसके लिए जरूरी है कि अच्छे प्रोफेशनल के नजरिये से काम किया जाये। "वचन-पत्र" का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि इसके बिन्दुओं पर तत्काल सुनिश्चित क्रियान्वयन किया जाये। श्री बघेल ने गत दिवस पर्यटन भवन भोपाल में आयोजित पर्यटन विभाग की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे।
    श्री बघेल ने कहा कि हमारी कार्य संस्कृति ऐसी है जो अन्य के लिए अनुकरणीय बने। व्यावसायिक दक्षता पर जोर देते हुए श्री बघेल ने कहा कि पर्यटन स्थलों पर छोटे बच्चों को ध्यान में रखकर सुविधाएँ विकसित की जाना चाहिये। बैठक में प्रमुख सचिव पर्यटन श्री हरिरंजन राव, पर्यटन निगम प्रबंध संचालक. श्री टी. इलैया राजा और अपर प्रबंध संचालक श्रीमती भावना वालिम्बे सहित पर्यटन बोर्ड और पर्यटन निगम के अधिकारी मौजूद थे।
   पर्यटन मंत्री श्री बघेल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ की मंशा के अनुरूप परिणाममूलक काम किया जाये। पर्यटन क्षेत्र में रोजगार और निवश की व्यापक संभावनाएँ हैं। श्री बघेल ने मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड एवं पर्यटन निगम के कार्य, गतिविधियाँ, योजनाओं और प्रोजेक्ट की समीक्षा की।
आज मनाया जाएगा सुशासन दिवस 
देवास | 24-दिसम्बर-2018
 पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटलबिहारी वाजपेयी के जन्म दिवस 25 दिसम्बर के एक दिन पूर्व 24 दिसंबर को प्रदेश में सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाएगा। कलेक्टर डॉ. श्रीकान्त पाण्डेय ने कार्यक्रम आयोजन के लिए नोडल अधिकारी एवं सहयोगी नियुक्त किए हैं।
    जारी आदेश अनुसार आगामी 24 दिसंबर को कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में सुबह 10.45 पर पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटलबिहारी वाजपेयी के चित्र को प्रदर्शित कर सम्मान प्रकट किया जाएगा तथा श्री वाजपेयी के जीवन वृत्त एवं कृत्यों के संबंध में वक्ताओं द्वारा विचार प्रकट किए जाएंगे। इसके‍ लिए प्रभारी अधिकारी नजारत शाखा कलेक्ट्रेट देवास, जिला शिक्षा अधिकारी एवं प्राचार्य उत्कृष्ट विद्यालय देवास को नोडल अधिकारी बनाया है तथा आयुक्त नगर निगम देवास एवं परियोजना अधिकारी, जिला शहरी विकास अभिकरण देवास सहयोगी रहेंगे। इसके पश्चात प्रात: 11 बजे कलेक्ट्रेट परिसर में सुशासन दिवस पर शपथ ली जाएगी। इसके लिए प्रभारी अधिकारी वरिष्ठ लिपिक शाखा कलेक्ट्रेट देवास को नोडल अधिकारी बनाया गया है तथा जिला कार्यालय प्रमुख सहयोगी रहेंगे। दोपहर 3 बजे कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में सूचना का अधिकार, लोक सेवाओं के प्रदान की गारंटी, सीएम हेल्प लाइन, समाधान ऑनलाइन, जनसुनवाई एवं स्वच्छता तथा इसी तरह के अधिनियम जो आमजनों के सशक्तिकरण के लिए बनाए गए हैं, के संबंध में जागरूकता पैदा करने हेतु चर्चा की जाएगी। इसके लिए महिला बाल विकास अधिकारी, नगर निगम देवास तथा जिला प्रबंधक लोक सेवा प्रबंधन को नोडल अधिकारी बनाया गया है तथा जिला शिक्षा अधिकारी, सीईओ जनपद पंचायत देवास तथा महिला सशक्तिकरण अधिकारी सहायक रहेंगे।
कलेक्टर व सामान्य प्रेक्षकों ने मतगणना केंद्र पहुंच कर देखी व्यवस्थाएं 
देवास | 11-दिसम्बर-2018
 कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. श्रीकान्‍त पाण्डेय, पुलिस अधीक्षक अनुराग शर्मा व सामान्य प्रेक्षक श्री अमित कुमार, श्री मनवेश सिंह सिद्धू तथा श्री एससी मलिक बीएनपी परिसर पहुंचे तथा मतगणना संबंधी व्यवस्थाओं का अवलोकन किया। कलेक्टर डॉ. पाण्डेय ने सामान्य प्रेक्षकगणों को मतगणना कक्षों का अवलोकन कराया तथा मतगणना संबंधी व्यवस्थाओं की जानकारी दी। 
     इस दौरान कलेक्टर डॉ. पाण्डेय ने मतगणना केंद्र में अभ्यर्थी व उनके एजेंटों, मतगणना कर्मियों तथा मीडिया प्रतिनिधियों की प्रवेश व्यवस्था के संबंध में भी जानकारी दी। इसके अलावा प्रेक्षकगणों ने सुरक्षा व्यवस्था का भी जायजा लिया। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत राजीव रंजन मीणा, अपर कलेक्टर नरेंद्र सूर्यवंशी, एएसपी अनिल पाटीदार, नगर निगम आयुक्त विशालसिंह चौहान, उपजिला निर्वाचन अधिकारी राजेंद्र रघुवंशी, संयुक्त कलेक्टर शोभाराम सोलंकी, सभी आरओ एवं अन्य विभागों के अधिकारीगण मौजूद थे।
निर्वाचन कार्य में अधिग्रहित वाहन अधिग्रहण से मुक्त 
देवास | 30-नवम्बर-2018
 
 कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी डॉ. श्रीकान्त पाण्डेय ने बताया कि निर्वाचन कार्य हेतु अधिग्रहित सभी वाहनों को दिनांक 29 नवंबर 2018 को प्रात: 11 बजे अधिग्रहण से मुक्त कर दिया गया है। 
“मतदाता राहगिरी डे’ का आयोजन आज (विधानसभा निर्वाचन-2018) 
देवास | 24-नवम्बर-2018
0
 
  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. श्रीकान्त पाण्डेय के मार्गदर्शन में विधानसभा निर्वाचन-2018 में अधिक से अधिक मतदान हो इसके लिए स्वीप अभियान के तहत विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही है। इसी कड़ी में “मतदाता राहगिरी डे’’ (स्वच्छ एवं सुंदर जीवन शैली की शुरूआत) का आयोजन रविवार 25 नवंबर को प्रात: 5.30 से 7.30 बजे तक भोपाल चौराहा से मीठा तालाब तक किया जाएगा। नगर निगम आयुक्त विशालसिंह चौहान ने बताया कि मतदाता राहगिरी डे में विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएगी, जिसमें मलखम, कुश्ती, संगीत, ढोल ताशा, नुक्कड़ नाटक, प्रश्नोत्तरी, स्केटिंग, बैडमिंटन, रंगोली, चेयर रेस, योगा, ऐरोबिक्स, लाफ्टर क्लब, सायक्लिंग, डांस आदि का आयोजन किया जाएगा। जिला प्रशासन एवं नगर निगम देवास ने सभी से उपस्थिति का आग्रह किया है।

 

 
  

 
  

 



गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/