wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

 
जुलूस, आमसभा, रैली, लाउड स्पीकर, वाहन की अनुमति के लिए एसडीएम अधिकृत "लोकसभा निर्वाचन- 2019" 
नरसिंहपुर | 15-मार्च-2019
 लोकसभा निर्वाचन- 2019 के अंतर्गत कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी दीपक सक्सेना ने जुलूस, आमसभा, रैली, लाउड स्पीकर आदि की अनुमति के लिए संबंधित अनुविभागीय दंडाधिकारी एवं सहायक रिटर्निंग ऑफिसर को अधिकृत किया है। एसडीएम अनुमति जारी करने के पहले सभी औपचारिकतायें पूर्ण करायेंगे।
   उल्लेखनीय है कि लोकसभा निर्वाचन- 2019 के दौरान चुनाव प्रक्रिया के अंतर्गत जुलूस, आमसभा, रैली, लाउड स्पीकर आदि के उपयोग के लिए जिला दंडाधिकारी द्वारा दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक निषेधाज्ञा जारी की गई है।
गेहूँ की उत्पादकता बढ़ाने के लिये जय किसान समृद्धि योजना लागू 
रबी 2018-19 में किसानों को गेहूँ पर मिलेगी 160 रुपये प्रति क्विंटल प्रोत्साहन राशि 
बैतूल | 09-मार्च-2019
 राज्य शासन ने प्रदेश की प्रमुख फसल गेहूँ की प्रति हेक्टेयर उत्पादकता बढ़ाने के लिये किसानों को प्रोत्साहित करने के लिये जय किसान समृद्धि योजना लागू की है। योजना के जरिये किसानों को गेहूँ पर 160 रुपये प्रति क्विंटल प्रोत्साहन राशि दी जायेगी। प्रमुख सचिव, किसान-कल्याण तथा कृषि विकास डॉ. राजेश राजोरा ने जिला कलेक्टरों को योजना के क्रियान्वयन और पर्यवेक्षण के लिये निर्देश जारी किये हैं। योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिये जिला कलेक्टरों की अध्यक्षता में जिला क्रियान्वयन समितियों का गठन किया गया है।

 

परीक्षा केन्द्रों के निरीक्षण हेतु अधिकारी नियुक्त 
नरसिंहपुर | 01-मार्च-2019
 माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा संचालित हायर सेकेंडरी व हाई स्कूल परीक्षा/ व्यावसायिक परीक्षा/ शारीरिक प्रशिक्षण एवं पूर्व माध्यमिक प्रशिक्षण परीक्षा एक एवं दो मार्च से प्रारंभ हो रही हैं। माध्यमिक शिक्षा मंडल की परीक्षा के दौरान नियत परीक्षा केन्द्रों में सतत निरीक्षण, नकल रोकने एवं परीक्षाओं के सुव्यवस्थित संचालन के उद्देश्य से परीक्षा केन्द्रवार 84 जिला अधिकारियों की ड्यूटी लगाई है। ये अधिकारी विभागीय दायित्वों के साथ- साथ संबंधित परीक्षा केन्द्र के लिए सौंपे गए दायित्वों का निर्वहन भी करेंगे। संबंधित अधिकारी समय- समय पर परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण करेंगे। वे अंग्रेजी एवं गणित की परीक्षा के दिन परीक्षा केन्द्रों पर विशेष ध्यान देंगे। वे परीक्षा कार्यक्रम एवं निरीक्षण प्रतिवेदन का प्रारूप परीक्षा केन्द्रों से संबंधित प्राचार्यों से प्राप्त करना सुनिश्चित करेंगे।
संविदा कर्मियों को शीघ्र नियमित किया जाएगा 
मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि के रूप में संविदा कर्मियों से मिले मंत्री श्री मरकाम 
नरसिंहपुर | 21-फरवरी-2019
जनजातीय कार्य मंत्री श्री ओमकार सिंह मरकाम ने मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि स्वरूप संविदा कर्मियों को शीघ्र नियमित किये जाने का आश्वासन दिया। श्री मरकाम ने प्रदेश के हड़ताली संविदा कर्मियों से यादगार-ए-शाहजहाँनी पार्क में मुलाकात की।
    जनजातीय कार्य मंत्री एवं संविदा कर्मचारियों को नियमित किये जाने के लिए गठित समिति के सदस्य श्री मरकाम ने संविदा कर्मियों को मुख्यमंत्री की भावनाओं से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि संविदा कर्मियों को नियमित किये जाने की कार्यवाई शीघ्र प्रारंभ की जायेगी। समिति इस संबंध में अपनी रिपोर्ट शीघ्र ही सरकार को प्रस्तुत करेगी।
    मंत्री श्री मरकाम ने संविदा कर्मियों को एकता, अखंडता और देशहित में कार्य करने की शपथ दिलवाई। इसके साथ ही नशे की बुराईयों के बारे में बताते हुए उन्हें नशे से दूर रहने की सलाह भी दी।
रेरा एक्ट को सशक्त और प्रभावी बनाना जरूरी : श्री डिसा 
क्रेडाई यूथकॉन-19 कान्फ्रेंस में रेरा अध्यक्ष श्री डिसा 
नरसिंहपुर | 15-फरवरी-2019
 रेरा अध्यक्ष श्री अन्टोनी डिसा ने कहा है कि बिल्डर अपने व्यवसायिक कार्यों में जरूरतमंद नागरिकों को घर उपलब्ध करवाकर सामाजिक दायित्व की पूर्ति करते हैं। रेरा एक्ट की मंशा है कि आवंटी को समय पर घर मिले तथा उसके पूर्ण संतुष्ट होने पर सम्पवर्तक का व्यापार और ख्याति, दोनों में वृद्धि हो। इसके मद्देनजर रेरा एक्ट को सशक्त और प्रभावी बनाया जाना जरूरी है। श्री डिसा नई दिल्ली में क्रेडाई यूथकॉन-19 की राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस को संबोधित कर रहे थे। कांफ्रेंस को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी, उप राष्ट्रपति श्री वैंकैया नायडू और नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री हरदीप पुरी ने भी संबोधित किया।
    श्री डिसा ने कहा कि रेरा ऐक्ट रियल एस्टेट सेक्टर को पुनर्जीवित तथा सेक्टर में आम जनता का विश्वास कायम करने के लिए लाया गया है। उन्होंने कहा कि रेरा एक्ट बिल्डरों के विरूद्ध नहीं है। इससे जो बदलाव आएगा, उससे बिल्डरों को ज्यादा खरीदार मिलने के साथ ही बाजार में मांग भी बढ़ेगी। श्री डिसा ने कहा कि रियल एस्टेट, भारतीय अर्थ-व्यवस्था में सर्वाधिक योगदान देने वाला द्धितीय महत्वपूर्ण घटक है। इस सेक्टर की सफलता के लिये इससे जुड़े सभी घटकों द्वारा रेरा के नियमों का पालन जरूरी हैं। रेरा एक्ट का लाभ, सेक्टर को मिले, इसके लिये जरूरी है कि सभी प्रोजेक्ट रेरा में पंजीकृत हों। उन्होंने कहा कि पंजीकृत होने के बाद आवंटियों की समस्या का निराकरण करना आसान हो जाता है। रेरा प्राधिकरण द्वारा अपंजीकृत प्रोजेक्ट और कॉलोनी की जानकारी देने वाले सूचनाकर्ताओं को पुरस्कृत करने की योजना भी लागू की गई है।
मुख्यमंत्री द्वारा इंदौर प्रेस क्लब अध्यक्ष श्री तिवारी की माताश्री के निधन पर शोक व्यक्त 
नरसिंहपुर | 07-फरवरी-2019
0
 
  मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने इंदौर प्रेस क्लब के अध्यक्ष श्री अरविंद तिवारी की माताश्री के निधन पर शोक व्यक्त किया है।
कक्षा 10 एवं 12 की मेधावी छात्राओं का सम्मान 
नरसिंहपुर | 29-जनवरी-2019
 
 मध्यप्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष श्री नर्मदा प्रसाद प्रजापति के मुख्य आतिथ्य में आयोजित गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में 26 जनवरी को कक्षा 10 वीं की 12 और कक्षा 12 वीं की 13 मेधावी छात्राओं को सम्मानित किया गया। मेधावी छात्राओं को बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत महिला एवं बाल विकास विभाग और शिक्षा विभाग के सहयोग से सम्मानित किया गया। इन मेधावी छात्राओं को निर्धारित प्रोत्साहन राशि इनके बैंक खातों में अंतरित की जा रही है।
       माध्यमिक शिक्षा मंडल की हाई स्कूल परीक्षा में मैरिट में आने वाली कक्षा 10 वीं की छात्राओं साक्षी लोधी, नेहा गूजर, यंशु पटैल, श्वेता दुबे, अंजलि लोधी, प्राची नदौनिया, आरती साहू, राजश्री अग्रवाल, शिवानी पटैल, शिवालिका पटैल, निकिता कुर्मी एवं श्रीति लोधी को और हायर सेकेंडरी परीक्षा में मैरिट में आने वाली कक्षा 12 वीं की छात्राओं प्रेक्षा दुबे, इशरतजहां, प्रेयांशी शर्मा, सोनम शर्मा, सृष्टि पाराशर, निशि जैन, वैष्णवी पटैल, सची शर्मा, सौम्या पांडे, स्वाति नेमा, उपासना कौरव, दिव्या दुबे एवं आंकाक्षा दुबे को समारोह में 26 जनवरी को सम्मानित किया गया।

 

 

किसानों की फसल ऋण माफी की कार्यवाही तत्परता पूर्वक करें सहकारी बैंक
सहकारिता मंत्री डॉ. गोविन्द सिंह ने की विभागीय कार्यों की समीक्षा
नरसिंहपुर | 20-जनवरी-2019

 

 

सहकारिता, सामान्य प्रशासन और संसदीय कार्य मंत्री डॉ. गोविन्द सिंह ने कहा है कि राज्य सरकार ने किसानों का फसल ऋण माफ करने का कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता से किया है। उन्होंने कहा कि राज्य शासन द्वारा प्रदत्त आवश्यक आर्थिक सहायता से सहकारी बैंकों की हानियाँ नियंत्रित होंगी। सहकारिता मंत्री समन्वय भवन में जय किसान फसल ऋण माफी योजना के क्रियान्वयन के संबंध में विभागीय समीक्षा कर रहे थे।
   सहकारिता मंत्री डॉ. सिंह ने कहा कि फर्जी ऋण के मामलों में दोषियों पर कठोर कार्यवाही की जायेगी। किसी भी स्तर पर किसी भी व्यक्ति का भ्रष्ट आचरण सहन नहीं किया जायेगा। ग्वालियर एवं कुछ अन्य जिलों में दोषी कर्मचारियों पर कड़ी कार्यवाही के साथ यह शुरूआत हो चुकी है। उन्होंने कहा कि निष्ठा और परिश्रम से कार्य करने वालों को पुरस्कृत भी किया जायेगा। सहकारिता मंत्री ने विभागीय अधिकारियों और सहकारी बैंक अधिकारियों को निर्देश दिये कि किसानों की ऋण माफी की कार्यवाही चरणबद्ध रूप से पारदर्शी प्रकिया का पालन करते हुए भली भाँति सम्पन्न करवाएँ।
   बैठक में प्रमुख सचिव सहकारिता श्री अजीत केसरी ने कहा कि ऋणी किसानों के नाम दर्ज करने और एम.पी. ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड करवाने के बाद उनका मिलान करने, सत्यापन करने, आधार सीडिंग और भुगतान होने तक पूरा कार्य व्यवस्थित रूप से किया जाये। शत-प्रतिशत पात्र किसानों को योजना का लाभ दिलवाने पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाये।
   समीक्षा बैठक में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंकों की वित्तीय स्थिति पर भी विस्तृत चर्चा की गई। इस मौके पर आयुक्त एवं पंजीयक सहकारिता श्री केदार शर्मा, अपेक्स बैंक के प्रबंध संचालक श्री आर.के. शर्मा सहित सहकारिता विभाग और जिला सहकारी बैंकों के अधिकारी उपस्थित थे।

 

नरसिंहपुर जिले में समारोहपूर्वक मनाया जायेगा गणतंत्र दिवस 

गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह की तैयारियों संबंधी बैठक सम्पन्न 
नरसिंहपुर | 07-जनवरी-2019
 जिले में गणतंत्र दिवस समारोह मनाये जाने के संबंध में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कलेक्टर दीपक सक्सेना की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में समारोह के दौरान आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा को अंतिम रूप दिया गया। बैठक में आयोजन से संबंधित विभिन्न दायित्व अधिकारियों को सौंपे गये और समय सीमा में कार्य पूर्ण करने के लिए निर्देशित किया गया।
       बैठक में अपर कलेक्टर जे समीर लकरा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश तिवारी, एसडीएम महेश कुमार बमनहा, डिप्टी कलेक्टर संघमित्रा बौद्ध, विभिन्न विभागों के अधिकारी और शिक्षण संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद थे।
       बैठक में बताया कि गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह जिला मुख्यालय स्थित स्टेडियम ग्राउंड पर प्रात: 9 बजे से शुरू होगा। समारोह में मुख्य अतिथि द्वारा ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली जायेगी। जनता के नाम मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया जायेगा। गणतंत्र दिवस समारोह की परेड में पुलिस, एसएएफ, होमगार्ड, सीनियर एवं जूनियर एनसीसी केडिट, स्काउट छात्र, रेडक्रास, शौर्या दल आदि की टुकड़ियां सम्मिलित होंगी। गणतंत्र दिवस पर शासकीय भवनों पर रोशनी की जायेगी।
बिजली की अधिकतम मांग ने फिर बनाया नया रिकार्ड 
बिजली की अधिकतम मांग 13,950 मेगावाट के ऊपर पहुंची 
नरसिंहपुर | 05-जनवरी-2019
 
 मध्यप्रदेश में आज 4 जनवरी को बिजली की अभी तक की अधिकतम मांग का नया रिकार्ड बना। प्रदेश के इतिहास में बिजली की अधिकतम मांग 4 जनवरी को सुबह 9.15 बजे 13,950 मेगावाट के ऊपर पहुंची, जिसकी सफलतापूर्वक सप्लाई की गई। राज्य में कहीं भी इतनी अधिकतम मांग की सप्लाई में कोई भी व्यवधान नहीं हुआ। प्रदेश के बिजली इतिहास में नवंबर, दिसंबर और जनवरी माह में बिजली की मांग के नित नए रिकार्ड बने हैं। बिजली कंपनियों ने हर अधिकतम मांग की बेहतर ढंग से सप्लाई की है। राज्य में कहीं भी ट्रांसमिशन व वितरण नेटवर्क प्रभावित नहीं हुआ और सुचारू विद्युत आपूर्ति हो रही है।
    ऊर्जा मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह ने कहा कि हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है कि घरेलू रोशनी, उद्योग, व्यवसाय आदि के लिए 24 घंटे बिजली, के साथ-साथ प्रदेश में किसानों को सिंचाई के लिए 10 घंटे गुणवत्तापूर्ण बिजली की आपूर्ति की जाए। हमारी सभी बिजली कंपनियां इस दिशा में बेहतर ढंग से सफलतापूर्वक कार्य कर रही हैं।
कलेक्टर के फेसबुक पेज और ट्वीटर पर उपलब्ध होगी मतगणना की जानकारी 
नरसिंहपुर | 11-दिसम्बर-2018
0
 
 विधानसभा निर्वाचन 2018 जिले की मतगणना के परिणामों की राउंडवार जानकारी कलेक्टर नरसिंहपुर के फेसबुक पेज https://www.facebook.com/collectornarsinghpur/ और कलेक्टर नरसिंहपुर के ट्वीटर अकाउंट https://twitter.com/dmnarsinghpur पर उपलब्ध होगी। इसके साथ ही जनसम्पर्क नरसिंहपुर के फेसबुक पेज https://www.facebook.com/pronarsinghpur/ और जनसम्पर्क कार्यालय का ट्वीटर अकाउंट https://twitter.com/pronarsinghpur पर लॉगइन कर देखी जा सकती है।
आदतन अपराधी जिला बदर 
नरसिंहपुर | 30-नवम्बर-2018
0
 
  म.प्र. राज्य सुरक्षा अधिनियम 1990 के प्रावधानों के तहत जिला दण्डाधिकारी अभय वर्मा ने जिले के एक आदतन अपराधी को पुलिस अधीक्षक के प्रतिवेदन के आधार पर जिला बदर किया है। जिला दंडाधिकारी द्वारा जारी आदेश के अनुसार सुआतला थाना के अंतर्गत ग्राम बरमानकलां के निवासी राजेन्द्र पिता भीकम सेन को जिला बदर किया गया है। राजेन्द्र सेन को नरसिंहपुर जिला और उससे लगे जिलों छिंदवाड़ा, सिवनी, जबलपुर, दमोह, सागर, रायसेन एवं होशंगाबाद की राजस्व सीमाओं से एक वर्ष की अवधि के लिए निष्कासित किया गया है।
   जिला दण्डाधिकारी श्री वर्मा ने राजेन्द्र सेन को आदेशित किया है कि वह उक्त आदेश की प्राप्ति के 48 घण्टों के भीतर उक्त जिलों की सीमाओं से बाहर चला जावे तथा अपने आचरण में सुधार करे। साथ ही इस जिले की सीमाओं में एक वर्ष की अवधि तक जिला दण्डाधिकारी की अनुमति के बगैर प्रवेश नहीं करे। जिला बदर की अवधि में जारी आदेश का उल्लंघन करने पर संबंधित के विरूद्ध मप्र राज्य सुरक्षा अधिनियम 1990 की धारा 14 के प्रावधानों के तहत कार्रवाई की जायेगी।
   उल्लेखनीय है कि राजेन्द्र सेन के विरूद्ध पूर्व में निर्बन्धन आदेश पारित किया गया था। इसके बाद उसके विरूद्ध 5 गंभीर अपराध के प्रकरण पंजीबद्ध हुये। उसके विरूद्ध तीन बार प्रतिबंधात्मक कार्रवाई भी की गई।
प्रशिक्षण हेतु आवंटित ईवीएम की प्रथम स्तरीय जांच व रेंडमाइजेशन 25 नवम्बर को 
राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि रहेंगे उपस्थित 
नरसिंहपुर | 24-नवम्बर-2018
0
 
 
   विधानसभा निर्वाचन- 2018 के अंतर्गत प्रशिक्षण के लिए आवंटित अतिरिक्त ईवीएम एवं वीवीपैट की प्रथम स्तरीय जांच- एफएलसी और प्रथम एवं द्वितीय रेंडमाईजेशन के उपरांत चारों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की सीलिंग एवं कमीशनिंग का कार्य 25 नवम्बर को सुबह 9 बजे से शुरू होगा। सभी संबंधित राजनैतिक दलों के जिला अध्यक्ष/ सचिव अथवा उनके प्रतिनिधि से इस मौके पर उपस्थिति की अपेक्षा की गई है।
   इस सिलसिले में 25 नवम्बर को प्रथम स्तरीय जांच:- एफएलसी का कार्य कृषि उपज मंडी नरसिंहपुर के कक्ष क्रमांक 56 में सुबह 9 बजे से, प्रथम रेंडमाईजेशन का कार्य दोपहर 12 बजे से कलेक्टर कार्यालय के कक्ष क्रमांक 94 में और द्वितीय रेंडमाईजेशन एवं कमीशनिंग- सीलिंग का कार्य दोपहर एक बजे से कार्य समाप्ति तक विधानसभावार कृषि उपज मंडी प्रांगण नरसिंहपुर में किया जायेगा।
जिले में 8 नवम्बर को 11 अभ्यर्थियों ने भरे नामांकन 
नरसिंहपुर | 08-नवम्बर-2018
0
 
 विधानसभा निर्वाचन- 2018 के तहत नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने के पांचवें दिन गुरूवार 8 नवम्बर को जिले के चार विधानसभा क्षेत्रों से 11 अभ्यर्थियों ने 20 नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत किये। गोटेगांव में 4, नरसिंहपुर में 4, तेंदूखेड़ा में एक और गाडरवारा में दो अभ्यर्थियों ने नामांकन भरे।
   गुरूवार को जिले के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 118- गोटेगांव अजा. में इंडियन नेशनल कांग्रेस के नर्मदा प्रसाद पिता संतराम ने 3, आम आदमी पार्टी के महेश प्रसाद चौधरी पिता भैयालाल चौधरी ने 3, भारतीय जनता पार्टी के कैलाश जाटव पिता हरीशचंद्र जाटव ने दो, निर्दलीय प्रमोद कुमार पिता श्यामलाल ने एक नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत किया। इस तरह गोटेगांव क्षेत्र से 4 अभ्यर्थियों ने 9 नाम निर्देशन पत्र दाखिल किये।
   विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 119- नरसिंहपुर में इंडियन नेशनल कांग्रेस से लाखन सिंह पटैल पिता स्व. छिदामीलाल पटैल ने 4, निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल से अमर सिंह नौरिया पिता रोशन लाल नौरिया ने दो, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी से योगेश पिता राम नरेश ने एक और निर्दलीय अमिता भरत ने एक नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत किया। इस तरह नरसिंहपुर क्षेत्र से 4 अभ्यर्थियों ने 8 नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत किये।
   विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 120- तेंदूखेड़ा में इंडियन नेशनल कांग्रेस से संजय शर्मा पिता स्व. उमाशंकर शर्मा ने एक नाम निर्देशन पत्र भरा। इस प्रकार तेंदूखेड़ा क्षेत्र से एक नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत किया गया।
   विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 121- गाडरवारा में आम आदमी पार्टी से रीना लमानिया पति सतीश कुमार लमानिया ने एक, इंडियन नेशनल कांग्रेस से सुनीता पटैल पति सुरेन्द्र सिंह ने एक नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत किया। इस प्रकार गाडरवारा क्षेत्र से दो अभ्यर्थियों ने दो नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत किये।


 

 


 
 

 




 

 
 

 

 
 
 
 
 
   

 

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/