wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

लोकसभा चुनाव की समीक्षा बैठक 18 मार्च को 
श्योपुर | 15-मार्च-2019
 कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री बसंत कुर्रे की अध्यक्षता में लोकसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा बैठक 18 मार्च 2019 को दोपहर 12:30 बजे से कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जावेगी।
    इस बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री नागेन्द्र सिंह एवं पुलिस के अधीनस्थ अधिकारी, थाना प्रभारी भी उपस्थित रहेंगे। साथ ही विधानसभा क्षेत्र क्र.02 स्तर के राजस्व विभाग के अधिकारी, सीईओ जनपद और नगरीय निकाय के सीएमओ वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से जुड़े रहेंगे। 
     लोकसभा चुनाव की तैयारियों के अंतर्गत बैठक में मतदान केंद्रों पर भूलभूत सुविधाएं, वनरेवल क्षेत्र/व्यक्तियों का चिन्हांकन, क्रिटिकल मतदान केंद्र, आपराधिक प्रवृत्तियों के विरूद्ध कार्यवाही, शेडो एरिया एवं रक्षक व्यवस्था, राज्य की सीमा में अन्य जिलों की सीमा के संबंध में आवश्यक कार्यवाही, वाहन व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था हेतु पर्याप्त बल, नाके/बोर्डर संबंधी जानकारी, संपत्ति विरूपण, कम्यूनिकेशन प्लान, वाहनों पर हूटर, नेम प्लेट, मतदान दल गठन, प्रशिक्षण/स्वीप गतिविधियां, ईरोल/बीएलओ नियुक्ति, अन्य चुनाव संबंधी कार्यो की समीक्षा की जावेगी। 
     इसी प्रकार अवैध शराब परिवहन एवं विक्रय की जप्ती की कार्यवाही और समस्त नोडल अधिकारी/सेक्टर ऑफिसर के कार्यों की भी समीक्षा होगी।  इस बैठक के लिए निर्धारित किए गए बिन्दुओं की अद्यतन जानकारी 15 मार्च 2019 को सायं 5 बजे तक कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी, श्योपुर के कार्यालय में जमा की जाकर एक प्रति अधिकारी को अपने साथ बैठक में लाना सुनिश्चित किया गया है।  
चुनाव प्रक्रिया में जनसम्पर्क अधिकारियों की भूमिका महत्वपूर्ण : मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी "लोकसभा निर्वाचन- 2019" 
मीडिया सेल के नोडल अधिकारियों की प्रदेश स्तरीय कार्यशाला सम्पन्न 
श्योपुर | 09-मार्च-2019
 मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्ही.एल. कान्ता राव ने मीडिया सेल के नोडल अधिकारियों की कार्यशाला में कहा कि चुनावी गतिविधियों में जनसम्पर्क अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका है। राजनैतिक दलों, जनता और चुनाव आयोग के बीच जनसम्पर्क अधिकारी सेतु का काम करते हैं। जनता तथा राजनैतिक दलों को समय-समय पर आयोग द्वारा दिये गये दिशा-निर्देशों को जनसम्पर्क अधिकारी मीडिया के माध्यम से उपलब्ध कराते हैं। 
    सीईओ मप्र श्री व्हीएल कांताराव ने मीडिया सेल के नोडल अधिकारियों को प्रदेश स्तरीय कार्यशाला में गत दिवस कहा कि विगत विधानसभा चुनाव में मध्यप्रदेश में ऐतिहासिक काम हुआ है। विधानसभा चुनाव में मतदान 75 प्रतिशत से अधिक रहा है। महिला-पुरूषों के मतदान में केवल 2 प्रतिशत अन्तर रहा है। पुरूष मतदाताओं ने 76 और महिला मतदाताओं ने 74 प्रतिशत मतदान किया है। 21 हजार से अधिक शिकायतों का आचार संहिता के दौरान निराकरण किया गया और व्यय नियंत्रण की कार्यवाही में 72 करोड़ रूपये से अधिक की अवैध शराब, राशि और सामग्री जप्त की गई। इन सब उपलब्धियों में जनसम्पर्क अधिकारियों का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। 
स्व-सहायता समूह से आत्म निर्भर बन रही है धोडा बाई (सफलता की कहानी) 
श्योपुर | 01-03-2019
श्योपुर जिले में स्व-सहायता समूह आर्थिक दिशा में तरक्की की रफ्तार पकड रहे है। इसी कडी में जिले के श्योपुर विकास खण्ड क्षेत्र के ग्राम रतोदन की निवासी धोडा बाई आदिवासी अपनी टीम के साथ स्व-सहायता समूह से आत्म निर्भर बनकर आर्थिक दिशा की ओर अग्रसर हो रही है।  
    जिले की जनपद पंचायत श्योपुर के ग्राम रतोदन की रहने वाली धोड़ा बाई गरीब महिला होकर पूर्व में मजदूरी (बेलदारी) का काम करती थी। जिससे परिवार का गुजारा करने में असाह महसूस कर रही थी। उनके पति की मृत्यु होने के कारण मजदूरी के लिए इधर-उधर फिरकर आर्थिक तंगी की शिकार हो रही थी।  उनको ग्राम पंचायत के माध्यम से जानकारी मिली कि स्व-सहायता समूह का गठन किया जाकर आर्थिक स्थिति में सुधार लाया जा सकता है। साथ ही समूह गठन में शामिल महिलाऐं भी अपना भरण पोषण करने में सहायक बन सकती है। उन्होंने अपने गांव में महिलाओं की टीम बनाई और महादेव स्व-सहायता समूह का गठन कर लिया। 
    रतोदन ग्राम की निवासी धोड़ा बाई को मिशनकर्मियों द्वारा उनकी सक्रिय भागीदारी को दृष्टिगत रखते हुए उनके स्वसहायता समूह को 2 लाख 22 हजार की राशि उपलब्ध कराई। इस राशि से उनका महादेव स्वसहायता समूह तरक्की की राह पकडने लगा। वह और समूह में शामिल महिलाओं की धीरे धीरे आमदनी बढने लगी। जिससे समूह की शनैः शनैः आर्थिक स्थिति मजबूत होने लगी। धौरी बाई ने समूह के अलावा अपने घर में ही किराना दुकान के लिए ग्राम संगठन के माध्यम से ऋण लिया। इस ऋण को समय पर चुका रही है। साथ ही अपने बच्चों की पढाई कर आर्थिक रफ्तार पकडने में सहायक बन रही है। 
अगरबत्ती निर्माण से लल्ली आदिवासी ने पकड़ी तरक्की की रफ्तार (सफलता की कहानी) 
श्योपुर | 21-फरवरी-2019
 
 श्योपुर जिले के आदिवासी विकासखण्ड कराहल के क्षेत्र की महिलाएं स्वसहायता समूहों से जुड़कर डेढ लाख रूपए तक की प्रतिमाह आमदनी जुटाकर अगरबत्ती निर्माण से ग्राम आवदा निवासी लल्ली आदिवासी तरक्की की रफ्तार पकड़ रही है। उनके इस कार्य में पति भी सहयोग कर रहे हैं। 
    जिले के आदिवासी विकासखण्ड कराहल की ग्राम पंचायत आवदा की रहने वाली लल्ली आदिवासी उम्र 38 वर्ष कक्षा 8वीं उत्तीर्ण होकर रोजगार की दिशा में इधर-उधर भटक रही थी। तभी आजीविका मिशन का परियोजना सहायक दल उनके गांव में पहुंचा। गांव की चौपाल पर दल द्वारा स्वयं का रोजगार जुटाने की दिशा में आदिवासी महिलाओं को समझाइश दी, कि स्वसहायता समूह का गठन कर महिलाएं प्रगति की राह पकड़ सकती है। उनके बताए अनुसार आवदा निवासी लल्ली आदिवासी ने राधाकृष्ण स्वसहायता समूह गठित किया। समूह के गठन के पूर्व लल्ली आदिवासी केवल अपने हस्ताक्षर करना जानती थी। समूह में जुड़ने के बाद ग्राम संगठन का गठन भी उनके द्वारा कराया गया। इस संगठन के द्वारा उन्हें पढ़ाई के महत्व समझाए। तब उन्होंने शिक्षा को सर्वोपरि मानकर कक्षा 8वीं की परीक्षा भी उनके द्वारा उत्तीर्ण की गई। साथ ही हिन्दी पढ़ना भी सीख लिया। इसी प्रकार उनकों गणित का भी पर्याप्त ज्ञान प्राप्त हुआ।
शिक्षा के सर्वांगीण विकास में उपयोगी होगा हाईस्कूल भवन - श्री यादव 
सारसिल्ला में 100 लाख की लागत से हाईस्कूल भवन का उद्घाटन 
श्योपुर | 15-फरवरी-2019
प्रदेश के पशु पालन, मछुआ कल्याण तथा मतस्य विकास विभाग के मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री लाखन सिंह यादव ने कहा है कि मप्र सरकार शिक्षा के सर्वांगीण विकास की दिशा में काम करते हुए वचनपत्रों के अनुसार कार्यवाही आगे बढ़ा रही है। यहां के हाईस्कूल में क्षेत्र के छात्रों को पढ़ने का अवसर मिलेगा। जिससे वे पढ़-लिखकर उच्च से उच्च पदों पर आसीन होकर अपना नाम रोशन करेंगे। वे आज जिले के आदिवासी विकासखण्ड कराहल के ग्राम सारसिल्ला में राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के अंतर्गत 100 लाख रूपए की लागत से नव निर्मित हाईस्कूल भवन का फीता काटकर उद्घाटन के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। 
    इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष/चुनाव प्रभारी एवं पूर्व मंत्री श्री रामनिवास रावत, पूर्व विधायक एवं कांग्रेस के जिलाध्यक्ष श्री बृजराज सिंह चौहान, पार्टी पदाधिकारी सर्व श्री रामलखन हिरनीखेड़ा, राजू पाठक, गिर्राज चौधरी प्रताप सिंह कुशवाह, मदन मोहन कंसल, उमाशंकर शर्मा, नारायण सिंह यादव, बीपी सिंह, सरपंच श्री रामसिंह आदिवासी, करई के अशोक सिंह धाकड़, पूर्व जिलाध्यक्ष ग्वालियर कैदार सिंह धाकड़, एनटी करप्सन की टीम के प्रमुख श्री तारासिंह राजपूत, कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे, पुलिस अधीक्षक डॉ. शिवदयाल सिंह, सीईओ जिला पंचायत श्री राजेश शुक्ल, अपर कलेक्टर श्री राजेन्द्र राय, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती सुमन गुर्जर, एसडीएम डॉ. युनूस कुर्रेशी, कार्यपालन यंत्री आरईएस श्री राजीव पाण्डे, एसीटीडब्ल्यूडी श्री एमपी पिपरईया, पीआईयू के कार्यपालन यंत्री श्री विपिन सोनकर, तहसीलदार श्री भरत नायक, सीईओ जनपद कराहल श्री आरडी अहिरवार, त्रस्तरीय पंचायतों के पदाधिकारी, पत्रकार, विभागीय अधिकारी और क्षेत्रीय नागरिक उपस्थित थे।  
कलेक्टर ने एसबीआई एवं पीएनबी पहुंचकर आधार सीडिंग की कार्यवाही देखी 
प्रबंधकों से ऋण माफी योजना के फार्मों की सीडिंग पर की चर्चा 
श्योपुर | 07-फरवरी-2019
 कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे ने राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी जय किसान फसल ऋण माफी योजना के अंतर्गत किसानों के सफेद, गुलाबी आवेदनों के आधार सीडिंग कार्य का जिला मुख्यालय स्थित एसबीआई बैंक एवं पीनएबी शिवपुरी रोड तथा एसबीआई स्टेशन रोड में पहुंचकर कम्प्यूटर के माध्यम से सीडिंग की कार्यवाही देखी। इस दौरान अपर कलेक्टर श्री राजेन्द्र राय भी उनके साथ थे। 
    कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे ने शिवपुरी रोड स्थित एसबीआई बैंक पहुंचकर प्रबंधक श्री टीके जोशी से चर्चा कर जय किसान फसल ऋण माफी योजना के अंतर्गत कम्प्यूटर पर किए जा रहे आधार सीडिंग कार्य का अवलोकन किया। इस दौरान कलेक्टर ने बैंक में आए प्रेमसर के किसान श्री गुरूदीप सिंह से चर्चा की तब उसने बताया कि मप्र सरकार की ऋण माफी योजना के अंतर्गत अपना आधार कार्ड की सीडिंग कराने के लिए आया हूं। कलेक्टर ने किसान के आधार कार्ड की सीडिंग कराई। एसबीआई के प्रबंधक श्री टीके जोशी ने बताया कि 1600 फार्म आज जमा किए गए हैं। इन फार्मों में आधार सीडिंग का कार्य चल रहा है। इस दौरान नोडल अधिकारी एबीएफओ श्री जितेन्द्र मौर्य ने बताया कि दो कम्प्यूटरों पर एसबीआई बैंक की शिवपुरी शाखा में आधार सीडिंग का कार्य किया जा रहा है। 465 फार्मों की फीडिंग की जा चुकी है। कलेक्टर ने ब्रांच मैनेजर को कहा कि शेष बचे हुए फार्मों की फीडिंग का कार्य 10 फरवरी तक पूरा कराया जावे। 

 

शहीदों की स्मृति में मौन धारण आज 
श्योपुर | 29-जनवरी-2019
 
 सामान्य प्रशासन विभाग भोपाल द्वारा भारत के स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों की स्मृति में 30 जनवरी 2019 को मौन धारण करने के निर्देश जारी किए गए हैं। कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे ने इन निर्देशों से सभी संबंधित विभागीय अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है। 
    कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे ने जारी निर्देशों में कहा है कि प्रत्येक वर्ष 30 जनवरी को प्रातः 11 बजे सारे देश में उन शहीदों की स्मृति में जिन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अपने जीवन का बलिदान दिया है, 2 मिनट का मौन रखा जाता है और कार्य तथा गतिविधियां रोक दी जाती है।
    इस दिन को व्यापक रूप से आम जनता की भागीदारी से मनाए जाने के लिए स्थायी अनुदेश निर्धारित किए गए हैं। उनसे जिले के विभिन्न विभागों के कार्यालय प्रमुखों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे करेंगे गणतंत्र दिवस पर ध्वजारोहण
26 जनवरी की तैयारियों की समीक्षा बैठक आयोजित
श्योपुर | 21-जनवरी-2019

 

 कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे के मुख्य आतिथ्य में 26 जनवरी-गणतंत्र दिवस 2019 के स्टेडियम परिसर में आयोजित होने वाले जिला स्तरीय मुख्य समारोह में ध्वजारोहण किया जावेगा। कलेक्टर ने 26 जनवरी की तैयारियों की आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित विभागीय अधिकारियों की बैठक में सौंपे गए दायित्वों की अधिकारीवार समीक्षा की। 
    बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राजेश शुक्ल, अपर कलेक्टर श्री राजेन्द्र राय, एसडीएम श्योपुर श्री पीएस चौहान, कराहल डॉ. युनूस कुर्रेशी, ऑनलाइन विजयपुर के एसडीएम श्री सौरव मिश्रा, एसीईओ श्री शकील कुर्रेशी तथा विभिन्न विभागों के कार्यालय प्रमुख/जिला अधिकारी उपस्थित थे। 
    कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे ने 26 जनवरी -गणतंत्र दिवस की तैयारियों की दिशा में परेड, सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं विभागों द्वारा निकाली जाने वाली झांकियों के कार्य की समीक्षा की। अपर कलेक्टर श्री राजेन्द्र राय ने बैठक में अवगत कराया कि सभी प्रकार की तैयारियों जिला प्रशासन और गठित की गई समितियों की देखरेख में जारी है। उन्होंने 26 जनवरी-गणतंत्र दिवस पर प्रातः 7 बजे शहर में प्रभात फेरी के उपरांत कलेक्टर कार्यालय पर ध्वजारोहण, मुख्य समारोह की व्यवस्था के बारे में अवगत कराया। साथ ही विभिन्न विभागों के माध्यम से निकाली जाने वाली झांकियों की थीम की जानकारी दी। इसी प्रकार जिला शिक्षा अधिकारी श्री अजय कटियार ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की तैयारियों से अवगत कराया। 
    अपर कलेक्टर श्री राजेन्द्र राय ने कहा कि गणतंत्र दिवस के लिए निमंत्रण पत्र छपवाने का कार्य जारी है। इन निमंत्रण पत्रों को निश्चित अवधि में वितरित करने की कार्यवाही की जावेगी। उन्होंने अन्य व्यवस्थाओं के बारे में भी अवगत कराया। साथ ही पुरस्कार वितरण के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भारत पर्व का आयेाजन गणतंत्र दिवस की संध्याबेला पर सायं 7 बजे शा. कन्या उमावि श्योपुर पर आयोजित किया जावेगा। जिसकी व्यवस्थाएं नोडल अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा सुनिश्चित की जा रही है। 

25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस का होगा आयोजन

    कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी 2019 की तैयारियों की बैठक में समीक्षा की। साथ ही मतदाता जागरूकता की दिशा में किए जा रहे कार्यों को जारी रखने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए। मतदाता दिवस का आयोजन शा. कन्या उमावि श्योपुर पर किया जावेगा। जहां पर नए मतदाताओं को परिचय पत्र प्रदान किए जावेंगे। 
     कलेक्टर ने कहा कि एसडीएम, तहसीलदार बीएलओ के माध्यम से युवा मतदाताओं के फार्म 6 भरने की कार्यवाही पर निगाह रखें। साथ ही मतदाता सूची त्रुटि रहित बनाने के दिशा निर्देश दिए। इसी प्रकार प्राप्त होने वाले फार्म-6 का निराकरण सर्वोच्च वरियता से करने के भी निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए। 

कलेक्टर ने की मीजल्स-रूबेला अभियान की समीक्षा

    कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे ने बैठक के दौरान मीजल्स-रूबेला अभियान की प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सभी विद्यालयों में मीजल्स-रूबेला अभियान के अंतर्गत शेष बचे 9 माह से 15 वर्ष की आयु तक के बच्चों को टीका लगवाया जावे। इस दौरान सीएमएचओ डॉ. एनसी गुप्ता ने बताया कि मीजल्स-रूबेला अभियान जारी है। इस अभियान के अंतर्गत शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों के बच्चों को टीका लगाया जा रहा है। 

अधिकारियों की कठिनाई एवं समस्या का किया निदान

    कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे ने बैठक के दौरान विभिन्न विभागों के अंतर्गत विकास एवं निमार्ण कार्य तथा योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। साथ ही विभिन्न विभागों के अधिकारियों के माध्यम से निर्माण कार्य के लिए भूमि की व्यवस्था के निर्देश एसडीएम, तहसीलदार को दिए। इसी प्रकार जिले के ऐसे विद्यालय जिनके परिसर में जीर्णशीर्ण और गिरने योग्य भवन बने हुए हैं। उनका डिसमेंटल कराने के निर्देश कार्यपालन यंत्री पीडब्ल्यूडी श्री पीके जैन को दिए। प्राचार्य डाइट श्री राघवेन्द्र सिंह सिकरवार ने बताया कि बीएलओ के माध्यम से फार्म 6 भरने के अलावा जेण्डर की दिशा में कार्यवाही कराई जा रही है। 

खाद की व्यवस्था की ली जानकारी

    कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे ने बैठक के दौरान कृषि मार्कफेड एवं सहकारिता विभाग के अधिकारियों से जिले के किसानों की रवि फसलों के लिए खाद की व्यवस्था की जानकारी ली। इस दौरान अधिकारियों ने अवगत कराया कि सोसाइटियों पर खाद उपलब्ध है। निजी क्षेत्र में भी खाद आने की कार्यवाही जारी है। साथ ही सायलो बेग कंपनी के माध्यम से रवि सीजन के दौरान क्रय किए जाने वाले गेहूं की व्यवस्था के बारे में विभागीय अधिकारियों से चर्चा की। इसी प्रकार सायलो बेग के आवेदन रिन्यूवल करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। 

 

 

फसल बीमा कराने हेतु बैंक स्तर पर शिविरों का आयोजन 

अनुविभागीय अधिकारी राजस्व शिविरों के प्रभारी होंगे 
श्योपुर | 07-जनवरी-2019
 
 राज्य शासन के किसाना कल्याण एवं कृषि विभाग भोपाल द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत वर्ष 2018-19 रवी में अऋणीकृषकों का फसल बीमा कराने के लिए बैंक शाखा स्तर पर शिविरों का आयोजन किया जाना है। 
   कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे ने बताया कि जिले की सभी बैंक शाखाओं द्वारा जिसमें सहाकारी/व्यवसायिक/ग्रामीण बैंक शामिल हैं उनके द्वारा निर्धारित तिथियों में फसल बीमा कराने के लिए शिविर लगाए जावेंगे।
 शिविर का प्रभारी संबंधित अनुभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व होंगे। बैंक शाखावार तिथि निर्धारित कर कार्यक्रम अनुसार नियत तिथि एवं समय पर संबंधित शाखा के सर्विस एरिया के गांवों में इच्छुक अऋणी कृषकों को आरआई/पटवारी/ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी/पंचायत सचिव/ग्राम रोजगार सहायक अथवा अन्य मैदानी कर्मचारियों के साथ बुलाया जावे। समस्त औपचारिकताएं शिविर में ही पूर्ण कर अऋणीकृषकों को बीमा योजना से प्राथमिकता पर जोड़ने का कार्य अभियान के रूप में किया जावे। 
   अऋणी कृषकों से समस्त अभिलेख जमा कराए जाने पर बैंक शाखा द्वारा स्केल ऑफ फाइनेंस अनुसार प्रीमियम राशि काटकर चयनित बीमा कंपनी को प्रीमियम निर्धारित समय-सीमा में राशि जमा कराये जाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जावे। अऋणी कृषकों के बीमा के लिए भू-अधिकार पुस्तिका अथवा राजस्व अभिलेख, बोनी प्रमाण पत्र, राजस्व, पटवारी/ग्राम पंचायत द्वारा जारी किया गया प्रमाण पत्र, प्रधानमंत्री फसल बीमा का घोषणा पत्र पूर्णतः भरा हुआ प्रस्ताव फार्म (बैंक अकाउंट की समस्त जानकारी), इलेक्शन फोटो परिचय पत्र, पेन कार्ड/आधार कार्ड अथवा अन्य पहचान पत्र आदि दस्तावेज आवश्यक हैं।
केंद्रीय व्यय प्रेक्षक श्री जगराम मीना का आगमन आज 
विधानसभा चुनाव के व्यय लेखा की करेंगे समीक्षा 
श्योपुर | 05-जनवरी-2019
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा निर्वाचन-2018 के अंतर्गत नियुक्त किए गए केंद्रीय व्यय प्रेक्षक श्री जगराम मीना 5 जनवरी 2018 को श्योपुर पधार रहे हैं। उनके द्वारा जिले की विधानसभा 01-श्योपुर एवं 02-विजयपुर क्षेत्र के अभ्यार्थियों के व्यय लेखा की समीक्षा की जावेगी। 
   केंद्रीय व्यय प्रेक्षक श्री जगराम मीना 5 जनवरी को प्रात: 11:00 बजे विधानसभा श्योपुर एवं विजयपुर क्षेत्र के अभ्यार्थियों के साथ दोपहर 2:00 बजे कलेक्टर कार्यालय श्योपुर के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में हिस्सा लेंगे। इस बैठक में जिले की दोनो विधानसभाओं को समस्त अभ्यार्थियों को उपस्थित रहने के लिए सूचना पत्र अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राजेन्द्र राय द्वारा जारी कर दिया गया है।  
नवागत कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे ने पदभार ग्रहण किया 
श्योपुर | 24-दिसम्बर-2018
 
 राज्य शासन द्वारा श्योपुर जिले में पदस्थ किए गए जिला कलेक्टर के रूप में जिला कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे ने आज अपरान्ह में  कलेक्टर कार्यालय श्योपुर में पहुंचकर पदभार ग्रहण किया। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री राजेन्द्र राय एवं संबंधित विभागीय अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित थे।  
   नवागत कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे भारतीय प्रशासनिक सेवा के 2010 बेच के अधिकारी है। राज्य सरकार द्वारा उनकों अपर आयुक्त वाणिज्यिक कर, इंदौर के पद से श्योपुर जिले का जिला कलेक्टर बनाया गया है। कलेक्टर श्री कुर्रे ने श्योपुर जिले की भौगोलिक और आर्थिक स्थिति समझने के बाद अपनी प्राथमिकताएं तय की है। जिनमें श्योपुर जिले के विकास को गति देने के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान की जावेगी। साथ ही समस्या और कठिनाईयों का निदान किया जावेगा। 
    कलेक्टर श्री बसंत कुर्रे अपर आयुक्त वाणिज्यिकर इंदौर से पूर्व सीईओ जिला पंचायत बुरहानपुर, अपर कलेक्टर भोपाल, जबलपुर, उज्जैन जैसे पदों पर अपनी सक्रिय सेवाएं दे चुके हैं। इसके पूर्व इंदौर, जबलपुर, होशंगाबाद, रतलाम क्षतरपुर के एसडीएम भी रह चुके हैं। 
    नवागत कलेक्टर श्री कुर्रे ने बताया कि शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला बाल विकास विभाग, पीएचई आदि विभाग की योजनाओं का क्रियान्वयन प्राथमिकता से कराया जावेगा। उन्होंने कहा कि शासन की योजनाओं का लाभ अंतिम छोर तक पहुंचे। इस दिशा में भी आवश्यक कदम उठाए जावेंगे। साथ ही नगरीय विकास और ग्रामीण विकास विभागों को बेहतर बनाने के प्रयास किए जावेंगे। उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग से विकास को गति दी जावेगी।
आज रहेगा शुष्क दिवस 
श्योपुर | 11-दिसम्बर-2018
0
 
कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री सौरभ कुमार सुमन ने विधानसभा निर्वाचन-2018 के अंतर्गत 28 नवंबर को जिले में कराए गए मतदान की मतगणना दिनांक 11 दिसम्बर 2018 को सम्पूर्ण दिवस के लिए शुष्क दिवस घोषित किया है। 
    जिला आबकारी अधिकारी श्री योगेश कंठान ने बताया कि इस अवधि में जिले में संचालित समस्त देशी एवं विदेशी मदिरा दुकानों से मदिरा का विक्रय पूर्णत: प्रतिबंधित रखने के साथ ही होटल, रेस्टोरेन्ट, क्लब और मदिरा बेचने, परौसने वाले अन्य प्रतिष्ठानों द्वारा किसी भी व्यक्ति को मदिरा बेचने, परौसने की अनुमति नही होगी। उत्पादन इकाईयो में निर्यात एवं परिवहन पूर्ण रूप से बन्द रहेगा।
जेलर श्री मौर्य को मिला राष्ट्रीय मानवता पुरस्कार 
पर्यावरण के क्षेत्र में जेलर सम्मानित 
श्योपुर | 30-नवम्बर-2018
0
 
  विश्व पर्यावरण दिवस 26 नवंबर के अवसर पर जिला जेल श्योपुर में पदस्थ श्री विजय सिंह मौर्य को मोहाली चंडीगढ में आयोजित सम्मान समारोह के दौरान राष्ट्रीय मानवता पुरस्कार से नवाजा गया। 
   जेलर श्री विजय सिंह मौर्य को 4 बार राष्ट्रपति पुरस्कार प्रदान किया जा चुका है। यह पुरस्कार जेल में बंद कैदियों को साक्षर करने की दिशा में दिया गया है। यह पुरस्कार सम्मान मोहाली चंड़ीगढ़ में सामाजिक संस्था वुमेन पॉवर सोसाइटी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मोनिका अरोड़ा एवं मिसेज एशिया सरबजीत कौर द्वारा वर्ष 2018 के लिए प्रदान किया गया। जेलर श्री मौर्य के प्रति इस सराहनीय कार्य के लिए शुभचिंतकों द्वारा आभार जताया है।           
मतदान के पूर्व की तैयारियों को समय सीमा में अंतिम रूप प्रदान करें-कलेक्टर 
बाहरी लोगों को जिले में प्रवेश नहीं मिलना चाहिए- एसपी, सेक्टर ऑफिसर/पुलिस अधिकारियों की बैठक आयोजित 
श्योपुर | 24-नवम्बर-2018
0
 
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सौरभ कुमार सुमन ने कहा है कि  विधानसभा निर्वाचन-2018 के अंतर्गत 28 नवंबर 2018 को प्रात: 8:00 बजे से सायं 5:00 बजे तक जिले के 649 मतदान केंद्रों पर मतदान कराया जावेगा। इसलिए सेक्टर ऑफिसर एवं पुलिस अधिकारी मतदान के पूर्व की तैयारियों को समय सीमा में अंतिम रूप प्रदान करें। जिससे जिले में निष्पक्ष, शांतिपूर्वक और व्यवस्थित तरीके से मतदान कराया जा सके। वे आज कलेक्टर कार्यालय श्योपुर के सभाकक्ष में सेक्टर ऑफिसर एवं पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक में दिशा निर्देश दे रहे थे। 
    बैठक में पुलिस अधीक्षक डॉ. शिवदयाल सिंह, जिला पंचायत के सीईओ श्री राजेश शुक्ल, अपर कलेक्टर श्री राजेन्द्र राय, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती सुमन गुर्जर, आरओ श्योपुर श्री पीएस चौहान, डिप्टी कलेक्टर श्री डीपी सिंह, एसडीओपी श्योपुर श्री रामतिलक मालवीय, बड़ौदा श्री जीडी शर्मा, डीएसपी हेडक्वाटर श्री सतीश दुबे, सेक्टर ऑफिसर, पुलिस अधिकारी, तहसीलदार एवं थाना प्रभारी उपस्थित थे। 
    जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सौरभ कुमार सुमन ने कहा कि जिले में शांति पूर्वक मतदान कराने की दिशा में प्रशासन और पुलिस द्वारा सभी प्रकार के आवश्यक प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने कहा कि विधानसभा निर्वाचन में शांति पूर्वक मतदान कराना हम सभी की जिम्मेदारी है। जिसमें सेक्टर ऑफिसर और पुलिस अधिकारियों की महती भूमिका है। उन्होंने कहा कि सेक्टर ऑफिसर एवं पुलिस अधिकारी संयुक्त रूप से अपने-अपने क्षेत्रों का सघन भ्रमण करें। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों पर पीटासीन एवं मतदान अधिकारी की तैनाती की जा चुकी है। साथ ही उनको प्रशिक्षण दिया जा चुका है। इसी प्रकार माइक्रो आब्जर्वर भी तैनात किए गए हैं। उन्होंने कहा कि मतदान दिवस के दिन कोई भी बाहरी व्यक्ति घूमता मिले उसकी जांच अवश्य की जावे। 
    कलेक्टर ने कहा कि सुगम मतदान की दिशा में पीडब्ल्यूडी(नि:शक्त मतदाता), सीनियर सिटीजन, गर्भवती एवं धात्री माताओं को सुगम मतदान की दिशा में पास जारी किए गए हैं। साथ ही उनकों मतदान की सुविधा दिलाने के लिए नोडल अधिकारी भी उपलब्ध कराए गए हैं। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र पर अगर कोई मतदाता अपने वाहन से वोट डालने के लिए आता है तब उसको मतदान की सुविधा उपलब्ध कराई 
बिना पूर्व अनुमति के मुख्यालय नहीं छोड़े - जिला निर्वाचन अधिकारी 
श्योपुर | 08-नवम्बर-2018
0
 
 
    कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सौरभ कुमार सुमन ने कहा है कि विधानसभा निर्वाचन-2018 के अंतर्गत विभागीय अधिकारी, कर्मचारियों को चुनाव संबंधी कार्यवाईयां सौंपी गई है। जिनका निर्वहन समय सीमा में किया जाना है। इसलिए बिना पूर्व अनुमति कोई भी अधिकारी/कर्मचारी अपना मुख्यालय नहीं छोड़े। 
    यदि किसी भी शासकीय सेवक ने बगैर पूर्व अनुमति के मुख्यालय छोड़ा तो उसके खिलाफ लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की धाराओं के तहत सख्त कार्रवाई की जायेगी। अगर अपरिहार्य कारणों से मुख्यालय से बाहर जाने की जरूरत हो तो स्पष्ट तथ्यों को संज्ञान में लाते हुए अनुमति प्राप्त की जावे। उसके बाद ही मुख्यालय छोड़ें।  
दिव्यांग मतदाता जागरूकता रैली आयोजित 
श्योपुर | 02-नवम्बर-2018
0
 
 
 
 
   कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सौरभ कुमार सुमन के निर्देशन में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राजेश शुक्ल ने हरी झंडी दिखाकर दिव्यांग रैली को पीजी कालेज श्योपुर से रवाना किया यह रैली पीजी कॉलेज से पाली रोड, बस स्टैंड, बड़ौदा तिराहा, जयस्तंभ होते हुई गल्र्स स्कूल पर पहुंची। 
   दिव्यांग मतदाता जागरूकता रैली में स्वीप के नोडल अधिकारी एवं प्राचार्य पीजी कॉलेज डॉ. एसडी राठौर, पेंशन अधिकारी श्री सुनील भदौरिया, महिला सशक्तिकरण अधिकारी श्री रिशू सुमन, अन्य विभागीय अधिकारी/कर्मचारी एवं स्थानीय नागरिक उपस्थित थे। 
    स्वीप प्लान के अंतर्गत मतदाता जागरूकता की दिशा में आयोजित दिव्यांग मतदाता जागरूकता रैली का नेतृत्व जिला पंचायत के सीईओ श्री राजेश शुक्ल द्वारा किया गया। इस रैली के माध्यम से अधिक से अधिक दिव्यांग मतदाताओं को जागरूक करके वोट डालने की दिशा में सभी को संदेश दिया गया। इसी प्रकार लोक तंत्र में मतदान मतदाता का सबसे बड़ा अधिकार है। मतदाता को इस अधिकार का उपयोग अवश्य करना चाहिए, इससे लोकतांत्रिक व्यवस्था की जड़े और अधिक मजबूत होती है की दिशा में मतदाताओं को जागरूक करने की पहल की। 
   दिव्यांग मतदाता जागरूकता रैली का समापन शा. कन्या उमावि पर किया गया। इस विधायल पर 50 दिव्यांग मतदाताओं द्वारा मोकपोल कराया गया एवं इस दौरान सभी दिव्यांग मतदाताओं द्वारा 28 नवंबर 2018 को मतदान करने की शपथ दिलाई गई। साथ ही इस बार सुगम मतदान की दिशा में मतदान के दौरान दिव्यांगों को दी जाने वाली सुविधाओं से अवगत कराया।
 
 
 


 

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/