wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

प्रिंट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया प्रतिनिधि 18 मार्च तक 4 पासपोर्ट साइज की फोटो जमा करना सुनिश्चित करें 
टीकमगढ़ | 15-मार्च-2019
 लोकसभा आम निर्वाचन 2019 हेतु राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा मीडिया प्राधिकार पत्र जारी किए जाने है। प्राधिकार पत्र प्राप्त करने हेतु जिला मुख्यालय पर कार्य करने वाले प्रिंट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया के प्रतिनिधि, संपादक द्वारा जारी नियुक्ति प्रमाण पत्र की छायाप्रति जो वर्तमान समय तक के लिए हो तथा चार पासपोर्ट साईज की फोटो 18 मार्च 2019 तक जिला जनसंपर्क कार्यालय टीकमगढ़ में जमा करना सुनिश्चित करें।
आमजन के सहयोग से सुनिश्चित होगा समग्र विकास - मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ 
सिंगरौली के औद्योगिक संस्थानों में 70 प्रतिशत स्थानीय युवाओं को मिलेगा रोजगार, मुख्यमंत्री ने 19 हजार किसानों को सौंपे फसल ऋण माफी प्रमाण-पत्र 
टीकमगढ़ | 09-मार्च-2019
 मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने सिंगरौली में किसान सम्मेलन में कहा कि आमजन के सहयोग से सिंगरौली सहित सम्पूर्ण प्रदेश का समग्र विकास सुनिश्चित किया जायेगा। उन्होंने युवाओं, किसानों और महिलाओं से विकास में भागीदारी का आव्हान किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि सिंगरौली जिले में स्थित औद्योगिक संस्थानों में 70 प्रतिशत स्थानीय युवाओं को रोजगार मिलेगा। उन्होंने जिला प्रशासन को इस बारे में तुरंत आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने सम्मेलन में 19 हजार से अधिक किसानों को करीब 87 करोड़ के फसल ऋण माफी प्रमाण-पत्र वितरित किये। उन्होंने युवा उद्यमी योजना में चयनित युवाओं को ऋण स्वीकृति प्रमाण-पत्र और वनाधिकार अधिनियम में पात्र परिवारों को वनाधिकार-पत्र भी प्रदान किये गये।
सुप्रीम कोर्ट ने निरस्त वन अधिकार प्रकरणों में बेदखली के आदेश को रोका 
मध्यप्रदेश और अन्य राज्यों ने किया था आग्रह 
टीकमगढ़ | 01-03-2019
 मध्यप्रदेश और अन्य राज्यों द्वारा निरस्त वन अधिकार प्रकरणों में आवेदकों को विधियुक्त सुनवाई का अवसर दिये जाने का आग्रह सुप्रीम कोर्ट ने स्वीकार कर लिया है। सर्वोच्च न्यायालय ने आज हुई सुनवाई में इस संबंध में दिये गये अपने आदेश 13 फरवरी 2019 को स्थगित रखते हुए मध्यप्रदेश और अन्य राज्यों को निर्देशित किया है कि वे निरस्त वन अधिकार प्रकरणों को निरस्त करते समय उचित प्रक्रिया अपनायी गई है या नहीं, की विस्तृत जानकारी सुप्रीम कोर्ट को दे।
      सुप्रीम कोर्ट के आज के स्थगन आदेश से राज्यों को यह अवसर भी प्राप्त हुआ है कि वे वन अधिकार दावा प्रकरणों की स्थिति और ऐसे आदिवासी लोगों के अधिकारों के संरक्षण के बारे में शपथ पत्र भी प्रस्तुत कर सकते हैं, जिन्हें विधियुक्त प्रक्रिया के बिना विस्थापित नहीं किया जाना चाहिये।
समाधान एक दिवस से अभिषेक को कुछ ही घंटों में मिली खसरा की नकल एवं चालू नक्शा "सफलता की कहानी" 
टीकमगढ़ | 21-फरवरी-2019
 
शासन की समाधान एक दिवस योजना से लोगों को चिन्हित सुविधाओं का लाभ तुरंत मिल रहा है। इससे जरूरतमंद लोगों को लाभ हो रहा है। 
     टीकमगढ़ लोक सेवा केन्द्र में आवेदक श्री अभिषेक को कुछ ही घंटे में खसरा की नकल तथा चालू नक्शा समाधान एक दिवस योजना के तहत प्राप्त हो गया। इस अवसर पर ड्यूटी पर उपस्थित अधिकारी श्री महेश कुमार दोहरे परियोजना अधिकारी महिला बाल विकास टीकमगढ़ द्वारा श्री अभिषेक को खसरे की नकल तथा चालू नक्शा प्रदान किया गया। ज्ञातव्य है कि टीकमगढ़ लोक सेवा केन्द्र में आज आवेदक श्री अभिषेक पिता गयाप्रसाद निवासी ग्राम मामौन, तहसील टीकमगढ़ ने खसरा की नकल एवं चालू नक्शा हेतु समाधान एक दिवस योजना के तहत आवेदन दिया था।
रेरा एक्ट को सशक्त और प्रभावी बनाना जरूरी : श्री डिसा 
क्रेडाई यूथकॉन-19 कान्फ्रेंस में रेरा अध्यक्ष श्री डिसा 
टीकमगढ़ | 15-फरवरी-2019
 रेरा अध्यक्ष श्री अन्टोनी डिसा ने कहा है कि बिल्डर अपने व्यवसायिक कार्यों में जरूरतमंद नागरिकों को घर उपलब्ध करवाकर सामाजिक दायित्व की पूर्ति करते हैं। रेरा एक्ट की मंशा है कि आवंटी को समय पर घर मिले तथा उसके पूर्ण संतुष्ट होने पर सम्पवर्तक का व्यापार और ख्याति, दोनों में वृद्धि हो। इसके मद्देनजर रेरा एक्ट को सशक्त और प्रभावी बनाया जाना जरूरी है। श्री डिसा नई दिल्ली में क्रेडाई यूथकॉन-19 की राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस को संबोधित कर रहे थे। कांफ्रेंस को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी, उप राष्ट्रपति श्री वैंकैया नायडू और नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री हरदीप पुरी ने भी संबोधित किया।
      श्री डिसा ने कहा कि रेरा ऐक्ट रियल एस्टेट सेक्टर को पुनर्जीवित तथा सेक्टर में आम जनता का विश्वास कायम करने के लिए लाया गया है। उन्होंने कहा कि रेरा एक्ट बिल्डरों के विरूद्ध नहीं है। इससे जो बदलाव आएगा, उससे बिल्डरों को ज्यादा खरीदार मिलने के साथ ही बाजार में मांग भी बढ़ेगी। श्री डिसा ने कहा कि रियल एस्टेट, भारतीय अर्थ-व्यवस्था में सर्वाधिक योगदान देने वाला द्धितीय महत्वपूर्ण घटक है। इस सेक्टर की सफलता के लिये इससे जुड़े सभी घटकों द्वारा रेरा के नियमों का पालन जरूरी हैं। रेरा एक्ट का लाभ, सेक्टर को मिले, इसके लिये जरूरी है कि सभी प्रोजेक्ट रेरा में पंजीकृत हों। उन्होंने कहा कि पंजीकृत होने के बाद आवंटियों की समस्या का निराकरण करना आसान हो जाता है। रेरा प्राधिकरण द्वारा अपंजीकृत प्रोजेक्ट और कॉलोनी की जानकारी देने वाले सूचनाकर्ताओं को पुरस्कृत करने की योजना भी लागू की गई है।
      मध्यप्रदेश मे रेरा एक्ट के क्रियान्वयन के अपने अनुभवों को साझा करते हुए श्री डिसा ने कहा कि रेरा प्राधिकरण के आदेशों का त्वरित क्रियान्वयन कराया जाना अभी सबसे बड़ी चुनौती है। इसके लिये नियमों में प्रावधान करने की जरूरत है।
क्रेडाई की ओर से सुझाव दिया गया कि एक ही स्थान पर तमाम स्वीकृति देने की प्रणाली से प्रोजेक्ट समय पर पूरा करने में मदद मिलेगी। रेरा पंजीयन को बंधनकारी बनाने के लिये नियम बनाया जाना आवश्यक है, ताकि रेरा पंजीयनकर्ताओं को पंजीयन नहीं कराने वालों की तुलना में प्रोत्साहन मिल सके। नियमों में ही ऐसा प्रावधान किया जाये कि रेरा में पंजीयन कराये बगैर प्रोजेक्ट में निर्मित इकाइयों का अंतरण नहीं हो सके।
राजनैतिक मामलों के लिये समिति गठित 
टीकमगढ़ | 07-फरवरी-2019
 
   राज्य शासन ने राजनैतिक मामलों के लिये मंत्रि-परिषद समिति गठित की है। मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ समिति के अध्यक्ष होंगे। मुख्य सचिव समिति के सदस्य सचिव होंगे।
    समिति में मंत्री श्री सज्जन सिंह वर्मा, डॉ. गोविंद सिंह, श्री बाला बच्चन, श्री तुलसीराम सिलावट, श्री जीतू पटवारी, श्री सुरेन्द्र सिंह बघेल हनी सदस्य होंगे।

 

नर्सिंग सिस्टर और सिस्टर ट्यूटर की सीधी भर्ती परीक्षा 8 फरवरी को 
टीकमगढ़ | 31-जनवरी-2019
 
 स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा नर्सिंग सिस्टर एवं सिस्टर ट्यूटर की सीधी भर्ती के लिए 8 फरवरी 2019 को परीक्षा भोपाल में आयोजित की जाएगी। परीक्षा एम.पी.ऑनलाइन के माध्यम से होगी।
    अपर संचालक नर्सिंग द्वारा बताया गया कि पूर्व में यह परीक्षा 24 जनवरी, 2019 को आयोजित की जाना थी, जिसे स्थगित किया गया था और एम.पी.आनलाइन द्वारा परीक्षा के आयोजन की तिथि को 8 फरवरी 2019 री-शेड्यूल किया गया है।

उड़द, मूँग, मूँगफली, तिल और रामतिल का उपार्जन 25 जनवरी तक
-
टीकमगढ़ | 20-जनवरी-2019

 

 

    राज्य शासन ने उड़द, मूँग, मूँगफली, तिल और रामतिल उत्पादक किसानों से समर्थन मूल्य पर उपार्जन की अंतिम तिथि 19 जनवरी से बढ़ाकर 25 जनवरी कर दी है। राज्य में अब तक 2.55 लाख मेट्रिक टन उपार्जन हो चुका है। किसानों को उपार्जित उत्पादन के लिये 1600 करोड़ रूपये की राशि का भुगतान किया जा रहा है।

 

 

पशु मेला 7 एवं 8 जनवरी को 

टीकमगढ़ | 07-जनवरी-2019
 म.प्र. शासन के निर्देशन में अब जतारा में 7 एवं 8 जनवरी 2019 को पशु चिकित्सा विभाग द्वारा पशु मेले का आयोजन किया जा रहा है। इसमें विकासखंड के पशुपालकों को देसी गाय, भैंस वंशीय पशुओं की निलामी का आयोजन किया जायेगा। मेले में पशुओं के बार में पशु पालकों को विभिन्न प्रकार की जानकारी भी दी जायेगी। क्षेत्रीय किसान और पशुपालक नीलामी में बढ़-चढ़कर भाग लें।
श्रम मंत्री श्री सिसोदिया ने पदभार ग्रहण किया 
गुड गवर्नेंस पहली प्राथमिकता - श्री सिसोदिया 
टीकमगढ़ | 05-जनवरी-2019
  श्रम मंत्री श्री महेंद्र सिंह सिसोदिया ने आज मंत्रालय में अपना पदभार ग्रहण किया।  इस अवसर पर उन्होंने कहा कि गुड गवर्नेंस और वचन पत्र में श्रमिकों के कल्याण के लिए दिए गए वचनों पर कार्य करना, उनकी पहली प्राथमिकता है।
     इस अवसर पर श्रम विभाग के प्रमुख सचिव श्री संजय दुबे, पूर्व सांसद नई दिल्ली श्री संदीप दीक्षित और श्री ए.एस. सिंह देव सहित अन्य गणमान्य नागरिक और विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। 
जिले भर में 5 साल तक के बच्चों की स्वास्थ्य की स्थिति का किया जा रहा है आकलन 
हेल्थ कर्मी घर-घर जाकर जांच रहे बच्चों में खून की कमी 
टीकमगढ़ | 24-दिसम्बर-2018
  दस्तक अभियान के तहत पांच साल तक की उम्र के खून की कमी से पीडि़त व कुपोषण सहित 9 बीमारियों से पीडि़त बच्चों को स्वास्थ्य एवं आंगनवाड़ी कर्मियों द्वारा घर-घर जाकर तलाशने का काम किया जा रहा है। कर्मी इस अभियान में चिंहित बच्चों को रैफर कर उपचार व पोषण आहार देकर उनका स्वास्थ्य ठीक करने का प्रयास कर रहे हैं। अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग के दल घर-घर जाकर डब्ल्यूएचओ कलर स्केल से रक्त पेपर पर बच्चों के खून की पट्टिका बनाकर उनके हिमोग्लोबिन का स्तर जांच रहा है। भुजा नापने के यंत्र से कुपोषण की जांच कर परिजनों को पोषण तत्वों की उचित जानकारी दे रहा है। जो बच्चे परामर्श से ठीक होने लायक नहीं हैं, उन्हें अस्पताल लाकर एनआरसी में भर्ती रखकर सेहत स्तर में सुधार के प्रयास होंगे। साथ ही कर्मी ग्रामीणों को हाथ धुलाई से सही तरीके बताकर सफाई से रोग बचाव की जानकारी भी दे रहे हैं।
पिछले 6 माह में मृत बच्चों की होगी ट्रेकिंग
   पिछले 6 माह में जन्म से 5 साल तक के ऐसे बच्चे जिनकी मृत्यु हो चुकी है उनकी ट्रेकिंग की जायेगी। साथ ही गंभीर कुपोषित बच्चों की पहचान, एनीमिया की जांच, विटामिन ए का अनुपूरण, निमोनिया की पहचान, दस्त रोग को रोकना, शिशु एवं बाल्यावस्था में आहार की जानकारी देना, एसएनसीयु एवं एनआरसी से छुट्टी प्राप्त बच्चों का फॉलोअप, बच्चों में दिखाई देने वाली जन्मजात विकृति की पहचान, गृह भेंट के दौरान आंशिक रूप से टीकमगढ़ की स्थिति की जानकारी, समुचित शिशु एवं बाल आहारपूर्ति को बढ़ावा देने सहित अन्य बीमारी व बिन्दुओं का सर्वे कर्मी कर रहे हैं।
रिपोर्ट की जा रही तैयार
   दस्तक अभियान के तहत जिलेभर में स्वास्थ्य विभाग व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता घर-घर दस्तक देकर बच्चों की स्वास्थ्य संबंधी रिपोर्ट तैयार कर रही है। दूसरे चरण के खत्म होने के बाद अलग-अलग बीमारियों से ग्रसित बच्चों का इलाज और बच्चों की स्वास्थ्य की स्थिति की समीक्षा की जायेगी। साथ ही उपचार के बाद बीमारी से ग्रसित बच्चों का फॉलोअप लिया जायेगा।
दीवारों पर स्लोगन लिखकर मिजल्स-रूबेला के प्रति कर रहे जागरूक
   खसरे व वायरल इंफेक्शन (रूबेला) से 9 माह से 15 साल तक के बच्चों को बचाने के लिये स्वास्थ्य विभाग द्वारा अगले माह से शुरू किया जा रहे एमआर मिजल्स-रूबेला कैंपेन के लिये भी कर्मी लोगों को जागरूक कर रहे हैं।
पत्रकारों के अधिमान्यता कार्डों का नवीनीकरण प्रारंभ 
टीकमगढ़ | 11-दिसम्बर-2018
0
 
मध्यप्रदेश और दिल्ली के अधिमान्य पत्रकारों के अधिमान्यता कार्ड का नवीनीकरण किया जाना है, नवीनीकरण की प्रक्रिया ऑनलाईन दिसम्बर माह के प्रथम सप्ताह से प्रारंभ की जा रही है। 
   नवीनीकरण की प्रक्रिया इस प्रकार रहेगी - अधिमान्य पत्रकार को कार्ड नवीनीकरण के लिये अपनी यूजर आईडी एवं पासवर्ड से अपना आवेदन खोलकर उसे भरना होगा। पत्रकार के पासवर्ड भूलने पर वह अपना एक्जिस्टिंग यूजर लॉग इन में जाकर अपना फार्मेंट पासवर्ड निर्मित कर सकता है। दैनिक समाचार-पत्र से अधिमान्यता नवीनीकरण के लिये संपादक की अनुशंसा, प्रसार संख्या/अधिमान्यता कार्ड की प्रति अपलोड करनी होगी। साप्ताहिक समाचार-पत्र के अधिमान्यता नवीनीकरण के लिये संपादक की अनुशंसा, प्रसार संख्या/नियमितता प्रमाण पत्र, अधिमान्यता कार्ड की प्रति अपलोड करनी होगी। वेबसाईट से अधिमान्यता नवीनीकरण के लिये संपादक की अनुशंसा, एक माह में तीस हजार हिट्स का गूगल एनेलेटिक्स प्रमाण-पत्र और अधिमान्यता कार्ड की प्रति अपलोड करनी होगी। स्वतंत्र पत्रकार से अधिमान्यता नवीनीकरण के लिये एक माह में दो लेख कुल 24 लेखों की पीडीएफ फाइल और अधिमान्यता कार्ड की प्रति अपलोड करनी होगी। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के पत्रकारों को अधिमान्यता नवीनीकरण के लिये संपादक की अनुशंसा एवं अधिमान्यता कार्ड की प्रति अपलोड करनी होगी। फीचर एजेन्सी से अधिमान्यता नवीनीकरण के लिये संपादक की अनुशंसा, फीचर एजेन्सी के ग्राहकों की सूची एवं अधिमान्यता कार्ड की प्रति अपलोड करनी होगी। अधिमान्यता नवीनीकरण की प्रक्रिया अपनाने के साथ आपकी नवीनतम अनुशंसा भी आवश्यक होगी। अनुशंसा के अभाव में अधिमान्यता नवीनीकरण किया जाना संभव नहीं होगा। 
   अधिमान्यता प्राप्त पत्रकार को अपने नवीन कार्ड में पते या किसी अन्य जानकारी में कोई संशोधन करवाना हो तो अपने फार्म में संशोधन करें। नवीनीकरण के फार्म भरने में किसी भी प्रकार की कठिनाई हो तो जनसंपर्क संचालनालय भोपाल की अधिमान्यता शाखा में पदस्थ श्री ललित कुमार उपाध्याय के मोबाइल नंबर 9993374395 पर संपर्क करें।
मीजल्स-रूबेला अभियान जनवरी-फरवरी में 
वर्ष 2020 तक देश-प्रदेश को मीजल्स से मुक्त करने का लक्ष्य 
टीकमगढ़ | 30-नवम्बर-2018
  प्रदेश के बच्चों को खसरा और रूबेला रोग से मुक्त बनाने के लिये जनवरी-फरवरी-2019 में अभियान चलाया जायेगा। भारत सरकार द्वारा इस अभियान में वर्ष 2020 तक 9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों के खसरा रोग निर्मूलन और रूबेला रोग नियंत्रण के लिये लक्ष्य निर्धारित किया गया है। स्वास्थ्य आयुक्त डॉ. पल्लवी जैन ने आज अभियान की तैयारियों की समीक्षा की। इसमें स्वास्थ्य विभाग सहित सभी संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।
 
सुरक्षा व्यवस्था के लिये तैनात होंगी केन्द्रीय बलों की 650 कम्पनियां 
टीकमगढ़ | 24-नवम्बर-2018
 
 विधानसभा चुनाव 2018 के लिये प्रदेश में 230 विधानसभा क्षेत्रों में स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिये केन्द्रीय बलों की 650 कम्पनियां तैनात की जायेंगी। प्रदेश में अभी तक केन्द्रीय बलों की 90 कम्पनियां जिलों में तैनात की जा चुकी हैं। इन कम्पनियों को जिलों के संवेदनशील इलाकों में फ्लेग मार्च, अन्तर्राज्यीय नाकों पर जांच, पेट्रोलिंग, ईव्हीएम और व्हीव्हीपेट की सुरक्षा में तैनात किया गया है।        
मतदान आपका अधिकार है....... और जिम्मेदारी भी 
जिला शिक्षा अधिकारी ने किया शालाओं का निरीक्षण 
टीकमगढ़ | 03-नवम्बर-2018
 जिला शिक्षा अधिकारी, टीकमगढ़ द्वारा आज विकासखंड पृथ्वीपुर के विद्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, हाईस्कूल, माध्यमिक शाला, प्राथमिक शालायें सम्मिलित रहीं। निरीक्षण के दौरान विद्यालयों में शत्-प्रतिशत मेपिंग, छटवे वेतनमान का एरियर का भुगतान, साईकिल वितरण एवं शिक्षिकीय अमले की जानकारी तथा सीएम हेल्पलाईन की जानकारी प्राप्त करते हुये छात्रों के अध्यापन स्तर पर आकलन किया गया। विद्यालयों में छात्र उपस्थिति न्यून होने पर असंतोष व्यक्त करते हुये छात्र उपस्थिति को बढ़ाने एवं उपरोक्त समस्त योजनाओं को समय सीमा में पूर्ण करने के लिये निर्देशित किया गया। साथ ही विद्यालयों में एक परिसर एक शाला का विधिवत क्रियांवयन एवं निदानात्मक एवं विशेष कक्षाओं के सतत् संचालन हेतु निर्देशित किया गया। निरीक्षण के दौरान विद्यालय प्रा.शा. मौजीपुरा में श्रीमती ऋतु मिश्रा सहायक अध्यापक एवं शा.उ.मा.वि. लुहरगुंवा में श्रीमती रजनी कश्यप अध्यापक अनुपस्थित पाई गयीं। अनुपस्थित कर्मचारी का उक्त दिवस का वेतन आहरित नहीं करने हेतु संकुल प्राचार्य को आदेशित किया गया। 
 
 
 

 

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/