wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

 

सभी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें 
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री तरूण कुमार पिथोड़े ने की मतदाताओं से अपील 
बैतूल | 06-मई-2019
 लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत जिले में 06 मई 2019 सोमवार को प्रात: 7 बजे से सायं 6 बजे तक मतदान होना है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री तरूण कुमार पिथोड़े ने मतदाताओं से अपील की है कि वे अधिक से अधिक संख्या में मतदान अवश्य करें। मतदान केन्द्र पर गर्भवती/धात्री, दिव्यांगों एवं 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं के लिए मतदान केन्द्र पर कतार रहित मतदान के लिए सुगम्य पास एवं अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। मतदाता वीवीपेट मशीन में पर्ची के माध्यम से यह देख सकते हैं कि उनका वोट किस अभ्यर्थी को गया है। 
    श्री पिथोड़े ने कहा है कि मतदाता बिना किसी लोभ, लालच अथवा दबाव में आए स्वतंत्र एवं निर्भीक रूप से मतदान अवश्य करें। उन्होंने मतदाताओं से अपेक्षा की है कि वे बैतूल जिले को प्रदेश में सर्वाधिक मत प्रतिशत् वाला जिला बनाने के अभियान में मतदान कर अपना अमूल्य योगदान दें।

 

शासकीय लाभ वितरित नहीं करने के निर्देश 
बैतूल | 01/05/2019 
 लोकसभा आम निर्वाचन 2019 हेतु बैतूल जिले में मतदान 06 मई 2019 सोमवार को नियत है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री तरूण कुमार पिथोड़े ने निर्देश दिए हैं कि आदर्श आचरण संहिता के अंतर्गत मतदान के 72 घंटों के भीतर अर्थात् 03 मई 2019 की शाम 6 बजे के बाद सरकारी योजना के तहत कोई भी मजदूरी और अन्य लाभ वितरित नहीं किए जाएंगे। 

 

अंतर्जिला समन्वय बैठक आयोजित 
 
बैतूल | 13-अप्रैल-2019
 लोकसभा निर्वाचन 2019 के दृष्टिगत शुक्रवार 12 अप्रैल को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैतूल, हरदा एवं टिमरनी के अधिकारियों की अंतर्जिला समन्वय बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री तरूण कुमार पिथोड़े ने की। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी बैतूल श्री कुमार शानू देवडिय़ा, सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं अनुविभागीय राजस्व अधिकारी बैतूल श्री राजीव रंजन पांडे, सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं अनुविभागीय राजस्व अधिकारी हरदा श्री एचएस चौधरी, सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं अनुविभागीय राजस्व अधिकारी टिमरनी श्री जेपी संग्राम, सहायक नोडल अधिकारी ईटीपीबीएस, ईडीसी पोस्टल बैलेट श्री के

 

 

लोकसभा निर्वाचन में केवल मतदाता पर्ची से नहीं कर सकेंगे मतदान 

मतदाताओं को प्रस्तुत करना होगा वोटर आईडी या वैकल्पिक दस्तावेज 
बैतूल | 29-मार्च-2019
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आगामी लोकसभा निर्वाचन 2019 में मतदाताओं की पहचान के संबंध में निर्देश जारी किए गए है। इस निर्वाचन में पूर्व की तरह केवल बीएलओ द्वारा प्रदान की गई मतदाता पर्ची से मतदान करना संभव नहीं होगा। 
    आयोग ने स्पष्ट निर्देश दिए है कि मतदान केंद्रों पर मतदान के समय मतदाता की पहचान के लिए फोटो मतदाता पर्ची को स्टैंड-अलोन पहचान दस्तावेज के रूप में स्वीकार नहीं किया जाएगा। मतदाता पर्ची के साथ मतदाता परिचय पत्र प्रस्तुत करना होगा। मतदाता परिचय पत्र अर्थात वोटर आईडी न होने की स्थिति में मतदाता 11 वैकल्पिक फोटो पहचान दस्तावेजों में से कोई एक दस्तावेज प्रस्तुत कर मतदान कर सकेंगे। आयोग द्वारा जारी सूची के अनुसार पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंन्स, राज्य/केंद्र सरकार के लोक उपक्रम या पब्लिक लिमिटेड कम्पनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, बैंको/डाकघरों द्वारा जारी की गई फोटोयुक्त पासबुक, पैनकार्ड, एनपीआर के अंतर्गत आरजीआई द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के अंतर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, सांसदों, विधायक या विधान परिषद सदस्यों को जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र एवं आधार कार्ड वैकल्पिक दस्तावेज के रूप में मान्य किए जाएंगें। मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए मतदाता परिचय पत्र अथवा इन 11 वैकल्पिक दस्तावेजों में से कोई एक अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करना होगा।

 

मतदाता जागरूकता कलश यात्रा निकाली गई 
बैतूल | 15-मार्च-2019
 लोकसभा निर्वाचन 2019 के दृष्टिगत मतदाता जागरूकता अंतर्गत नगरपालिका परिषद सारनी द्वारा क्षेत्र में मतदाता जागरूकता कलश यात्रा निकाली गई। कलश यात्रा में मतदाता जागरूकता संबंधी जानकारी दी गई। 

 

गेहूँ की उत्पादकता बढ़ाने के लिये जय किसान समृद्धि योजना लागू 
रबी 2018-19 में किसानों को गेहूँ पर मिलेगी 160 रुपये प्रति क्विंटल प्रोत्साहन राशि 
बैतूल | 09-मार्च-2019
 राज्य शासन ने प्रदेश की प्रमुख फसल गेहूँ की प्रति हेक्टेयर उत्पादकता बढ़ाने के लिये किसानों को प्रोत्साहित करने के लिये जय किसान समृद्धि योजना लागू की है। योजना के जरिये किसानों को गेहूँ पर 160 रुपये प्रति क्विंटल प्रोत्साहन राशि दी जायेगी। प्रमुख सचिव, किसान-कल्याण तथा कृषि विकास डॉ. राजेश राजोरा ने जिला कलेक्टरों को योजना के क्रियान्वयन और पर्यवेक्षण के लिये निर्देश जारी किये हैं। योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिये जिला कलेक्टरों की अध्यक्षता में जिला क्रियान्वयन समितियों का गठन किया गया है।

 

अचल सम्पत्ति के बाजार मूल्य निर्धारण के संबंध में मूल्यांकन समिति की बैठक सम्पन्न 
बैतूल | 01-03-2019
 कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोड़े की अध्यक्षता में गठित जिला मूल्यांकन समिति द्वारा मध्यप्रदेश बाजार मूल्य मार्गदर्शक सिद्धांतों का बनाया जाना और उनका पुनरीक्षण नियम 2018 के नियम 4 के अंतर्गत वर्ष 2019-20 हेतु अचल सम्पत्तियों के बाजार मूल्य उप जिला मूल्यांकन समितियों से प्राप्त प्रस्तावों पर जिला मूल्यांकन समिति द्वारा विचार उपरांत अनुमोदित किए गए हैं, जो अनुविभागीय अधिकारी एवं उप पंजीयक बैतूल, मुलताई, भैंसदेही के कार्यालयों के सूचना पटल पर जन साधारण के अवलोकन हेतु उपलब्ध है।
    यदि किसी व्यक्ति को इस संबंध में कोई सुझाव प्रस्तुत करना हो तो तथ्यों सहित अध्यक्ष उप जिला मूल्यांकन समिति एवं अनुविभागीय राजस्व अधिकारी बैतूल, मुलताई, भैंसदेही, शाहपुर के समक्ष 05 मार्च 2019 तक सायं 4 बजे तक प्रस्तुत कर सकते हैं। निर्धारित दिनांक एवं समय पश्चात् प्राप्त सुझावों पर विचार नहीं किया जाएगा। 
    जिला मूल्यांकन समिति की बैठक गत 26 फरवरी को आयोजित की गई थी, जिसमें विधायक बैतूल श्री निलय डागा सहित समिति के सदस्य मौजूद रहे। 

 

निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार कार्य करें नोडल अधिकारी- कलेक्टर 
नोडल अधिकारियों की बैठक आयोजित 
बैतूल | 21-फरवरी-2019
 
कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोड़े ने लोकसभा निर्वाचन 2019 के दौरान विभिन्न कार्यों के लिए नियुक्त नोडल अधिकारियों को भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार कार्य करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि मतदान दलों के गठन की प्रक्रिया एवं प्रशिक्षण शीघ्रता से पूर्ण किया जाए। श्री पिथोड़े बुधवार को जिला मुख्यालय पर इलेक्शन से जुड़े नोडल अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक  में सीईओ जिला पंचायत श्री एमएल त्यागी एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कुमार शानू देवडिय़ा मौजूद थे। 
    कलेक्टर ने मतदाता जागरूकता अभियान की समीक्षा करते हुए बैठक में कहा कि जिले में मतदाता जागरूकता के लिए विभिन्न स्वीप गतिविधियां आयोजित की जाएं। साथ ही वीवीपेट एवं ईवीएम का प्रदर्शन कर मतदाताओं को इसकी जानकारी दी जाए। इस दौरान कलेक्टर ने कम्युनिकेशन प्लान की तैयारियों के भी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। वहीं नोडल अधिकारी यातायात को वाहन व्यवस्था की रणनीति तैयार करने हेतु निर्देशित किया गया। इलेक्शन से जुड़े सभी कार्यों में तैनात कर्मचारियों को यथासमय प्रशिक्षण देने के लिए बैठक में निर्देश दिए गए। डाक  मतपत्र एवं ईडीसी के कार्य भी सुनियोजित ढंग से सम्पन्न कराने के लिए संबंधित नोडल अधिकारी को निर्देशित किया गया। इसके अलावा अन्य सौंपे गए कार्यों को समय-सीमा में पूर्ण करने के लिए कलेक्टर द्वारा निर्देश दिए गए। 

 

नदियों को सदानीरा बनाने के लिए हमें दिल-दिमाग से जुडऩा होगा 
जल संसद में बोले जल पुरूष श्री राजेन्द्र सिंह, हाथ से हाथ मिलाकर धरती का इलाज करें, समाज सुखी-समृद्ध एवं पानीदार बनेगा 
बैतूल | 15-फरवरी-2019
रैमन मैग्सेसे पुरस्कार विजेता जल पुरूष श्री राजेन्द्र सिंह ने कहा कि हमारी नदियों को सदानीरा बनाने के लिए हम सबको दिल-दिमाग से एक-दूसरे से जुडऩा होगा। आज जरूरत है प्रत्येक आदमी मन एवं मस्तिष्क से आसमान से गिरने वाली एक-एक बूंद को पकड़े एवं धरती का पेट भरे। जल को संरक्षित करने के लिए हमें पानी को सूरज के वाष्पीकरण से भी बचाना होगा। श्री राजेन्द्र सिंह शुक्रवार को जिला मुख्यालय पर पानी को जमीन के भीतर संजोने की सकारात्मक एवं रचनात्मक पहल के उद्देश्य को लेकर आयोजित जल संसद को संबोधित कर रहे थे। जल संसद में विधायक भैंसदेही श्री धरमू सिंह सिरसाम, विधायक आमला श्री योगेश पंडाग्रे, पूर्व विधायक श्री विनोद डागा, कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोड़े, पुलिस अधीक्षक श्री कार्तिकेयन के., सीईओ जिला पंचायत श्री क्षितिज सिंहल सहित समाजसेवी संगठन एवं जिले के जागरूक नागरिक मौजूद थे।
   जल संसद को संबोधित करते हुए श्री राजेन्द्र सिंह ने आगे कहा कि आज जरूरत पानी को सनातन बनाने की है। सनातन से आशय पानी बचाने के लिए हमें सदैव नित्य एवं नूतन प्रयास करना होंगे। हमारे क्षेत्र को सदा के लिए पानीदार बनाने के लिए हमें धरती की अंदरूनी संरचना समझनी होगी और उस संरचना के आधार पर पानी बचाने के कार्य करना होंगे। धरती को पानी से समृद्ध बनाने के साथ-साथ पानी की अनावश्यक लूट को भी हमें रोकना होगा। समय की मांग उपलब्ध पानी के उपयोग की दक्षता सीखना भी है। जल पुरूष ने कहा कि किसी भी क्षेत्र की प्रगति या अवनति में वहां की जल सम्पदा का काफी महत्व होता है। जल की उपलब्धि या प्रभाव के कारण ही बहुत-सी सभ्यताएं एवं संस्कृतियां बनती-बिगड़ती हैं। इसीलिए हमारे देश की सांस्कृतिक चेतना में जल का काफी ऊंचा स्थान रहा है। हमारे पूर्वज जानते थे कि तालाबों से जंगल व जमीन का पोषण होता है, इसलिए पुराने समय में तालाबों के निर्माण पर काफी जोर दिया गया। उन्होंने कहा कि भूमि का कटाव एवं जल संरचनाओं में मिट्टी का जमाव रोकना भी जल संरक्षण का आवश्यक उपाय है। 

 

जय किसान फसल ऋण माफी योजना में अनियमितता समिति प्रबंधक के खिलाफ एफआईआर दर्ज 
बैतूल | 07-फरवरी-2019
0
 
 
 
 
   
    जय किसान फसल ऋण माफी योजना के क्रियान्वयन में अनियमितता बरतने पर विकासखण्ड भीमपुर के चिल्लौर में पदस्थ सहकारी समिति के प्रबंधक श्री यदुराज विश्वकर्मा के विरूद्ध पुलिस थाना मोहदा में एफआईआर दर्ज कराई गई है। 
    कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोड़े के निर्देश पर सहकारी विभाग के अधिकारियों द्वारा उक्त एफआईआर दर्ज करवाने की कार्रवाई की गई है।

 

स्पर्श कुष्ठ जागरूकता पखवाड़ा शुरू 
बैतूल | 31-जनवरी-2019
प्रभारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरके धुर्वे ने बताया कि 30 जनवरी से 13 फरवरी तक कुष्ठ जागरूकता पखवाड़ा आयोजित किया जा रहा है, जिसका शुभारंभ 30 जनवरी को प्रात: 11 बजे जिला चिकित्सालय में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की पुण्य तिथि पर बजे 2 मिनिट का मौन धारण कर एवं कुष्ठ मुक्त मरीजों को शॉल एवं श्रीफल से सम्मानित किया एवं कुष्ठ मुक्त मरीजों से हाथ मिलाकर कुष्ठ मुक्त भारत बनाने हेतु संकल्प लिया। इस अवसर पर कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोड़े द्वारा जारी की गई अपील एवं संकल्प का वाचन किया गया। यह अभियान बैतूल जिले के समस्त विकासखंड एवं ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित किया जा रहा है।
    इस अवसर पर प्रभारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर.के. धुर्वे, सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक डॉ. अशोक बारंगा, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. अरविन्द कुमार भट्ट, जिला कुष्ठ अधिकारी डॉ. ओ.पी. यादव, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एन.के. चौधरी, जिला मीडिया अधिकारी श्रीमती श्रुति गौर तोमर सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे। 

 

 

दिव्यांगों के लिए बाधा रहित वातावरण तैयार हो 

बैतूल | 21-जनवरी-2019

 दिव्यांगजनों को शासकीय सुविधाए प्रदान किए जाने के संबंध में सोमवार को आयोजित बैठक में कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोड़े ने कहा है कि समस्त शासकीय कार्यालयों में दिव्यांगों के लिए बाधारहित वातावरण तैयार किया जाए। उन्होंने कहा है कि अशासकीय संस्थाओं जैसे टॉकीज, शॉपिंग मॉल इत्यादि के संचालकों से भी दिव्यांगों के लिए बाधारहित सुविधा प्रदान करने की अपील की जाए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री क्षितिज कुमार सिंहल भी मौजूद थे। 
    बैठक में कहा कि जिले में निर्मित होने वाले नवीन शासकीय भवनों में दिव्यांगों की सुविधा के दृष्टिगत बाधारहित व्यवस्था तैयार की जाए। दिव्यांगों को आर्थिक सहायता, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, शिक्षा प्रोत्साहन राशि, बीमा सुविधा जैसी सहूलियतें सुगमता से प्रदान हों, यह सुनिश्चित किया जाए। बैठक में दिव्यांगों को रेल्वे पास सहूलियत से उपलब्ध कराने पर भी रेल्वे के अधिकारियों से चर्चा की गई। इसके अलावा नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर दिव्यांगों को छात्रवृत्ति उपलब्ध कराने के संबंध में आवश्यक जानकारियां इंद्राज करने, दिव्यांगों को व्यावसायिक परीक्षा हेतु कोचिंग प्रदाय करने की व्यवस्था पर भी चर्चा हुई। इसके अलावा जिला सयुंक्त कार्यालय भवन में दिव्यांगों के लिए लिफ्ट लगाने के प्रस्ताव पर शीघ्रता से कार्रवाई करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए। बैठक में दिव्यांग कल्याण से जुड़ी अशासकीय संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद थे।

 

 

 

आवेदकों से चक्कर कटवाने की कार्यप्रणाली बदले अधिकारी 
समयावधि पत्रों में तत्परता से कार्रवाई हो- कलेक्टर 
बैतूल | 07-जनवरी-2019
 
 कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोड़े ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे कार्यालयों में आने वाले आवेदकों के आवेदनों पर तत्परता से कार्रवाई करें। आवेदक को अपने काम के लिए बार-बार किसी अधिकारी अथवा कार्यालय के चक्कर न लगाना पड़े। सोमवार को आयोजित समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में उन्होंने कहा कि जो काम समयावधि पत्रों की समीक्षा में शामिल है, उनमें अविलंब कार्रवाई की जाए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री क्षितिज कुमार सिंहल एवं अपर कलेक्टर श्रीमती शीतला पटले भी मौजूद थीं।
    बैठक में कलेक्टर ने कहा कि स्कूली विद्यार्थियों को मिलने वाले निःशुल्क गणवेश उन्हें शीघ्रता से उपलब्ध करवाए जाएं। गणवेश सिलाई का कार्य कर रहे स्व सहायता समूहों को समुचित संसाधन एवं सहूलियत मुहैया कराई जाए। उन्होंने कहा कि दिव्यांगों के लिए शिविर लगाकर उनको आवश्यक सहायक उपकरण दिए जाएं। इन शिविरों में करेक्टिव सर्जरी की भी सुविधा उपलब्ध कराई जाए। यह सुनिश्चित हो कि कोई भी दिव्यांग सहायक उपकरण अथवा करेक्टिव सर्जरी से वंचित न रहे। जिले में खेत-खेत तक पानी पहुंचाने के लिए जल संसाधन विभाग द्वारा कार्य योजना बनाने एवं पेयजल संकट वाले क्षेत्रों में पेयजल की उपलब्धता की कार्य योजना तैयार करने के लिए भी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए गए। ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के अधिकारी से कहा गया कि वे समस्त क्षतिग्रस्त स्टाप डेमों की मरम्मत अप्रैल माह के पूर्व करवाएं। कलेक्टर ने कहा कि अधिकारी इस बात पर विशेष ध्यान दें कि उनके द्वारा शासन के निर्देशों पर ठोस एवं परिणाममूलक कार्रवाई सुनिश्चित हो। 
उर्वरक अमानक घोषित 
बैतूल | 05-जनवरी-2019
 
  पंजीयन प्राधिकारी तथा उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास श्री केशवसिंह खपेडिय़ा से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति खेड़लीबाजार से लिए एडवांस क्रॉप केयर (इंडिया) प्रा.लि. देवास के उर्वरक प्रोम कोड नंबर एएफ-05 को अमानक घोषित किया गया है।
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ के प्रयासों से प्रदेश में यूरिया की सप्लाई बढ़ी 
कृषि विकास एवं किसान कल्याण विभाग लगातार कर रहा है समीक्षा 
बैतूल | 24-दिसम्बर-2018
 
 मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ के प्रयासों से प्रदेश में किसानों के लिये रबी सीजन में यूरिया सहित अन्य उर्वरकों की आपूर्ति बढ़ी है। इसके लिये कृषि एवं किसान कल्याण विभाग केन्द्र के रेल और रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय से लगातार सम्पर्क कर रहा है। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने किसानों की जरूरतों को देखते हुए गुरुवार को मंत्रालय में वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक में यूरिया की उपलब्धता की समीक्षा की थी। प्रदेश को जल्द ही यूरिया की 12 रेक्स मिलेंगी।
    प्रमुख सचिव, कृषि विकास एवं किसान कल्याण डॉ. राजेश राजौरा के अनुसार एनएफएल और चम्बल फर्टिलाइजर अपने प्लांटों से मध्यप्रदेश को तेजी से यूरिया की आपूर्ति करेंगे। नेशनल फर्टिलाइजर लिमिटेड (एनएफएल) का गुना प्लांट मध्यप्रदेश को ही यूरिया की आपूर्ति करने पर तेजी से विचार कर रहा है।
    वर्तमान में ग्वालियर के रेक पाइंट में 2600 मीट्रिक टन यूरिया पहुँच रहा है। इस पाइंट से ग्वालियर, दतिया और मुरैना जिले के किसानों को आपूर्ति होगी। शाजापुर में 3194 मीट्रिक टन, मण्डीदीप में 2700 मीट्रिक टन, हरपालपुर में इफ्को कम्पनी का 3139 मीट्रिक टन यूरिया पहुँच रहा है। इससे छतरपुर जिले के किसानों को यूरिया की आपूर्ति होगी। मण्डीदीप रेक पाइंट में एनएफएल कम्पनी का 3000 मीट्रिक टन, खण्डवा में 3194 मीट्रिक टन, गुना में 3017 मीट्रिक टन, सतना में 2600 मीट्रिक टन यूरिया दो दिनों में पहुँचने वाला है। खण्डवा में 1951 मीट्रिक टन यूरिया आज ही पहुँचा है। इसके वितरण की व्यवस्था के संबंध में कलेक्टर्स को निर्देश दे दिये गये हैं। मण्डीदीप रेक पाइंट में 24 दिसम्बर तक इफ्को का 3194 मीट्रिक टन यूरिया और पहुँचेगा, जिसका वितरण रायसेन, भोपाल और सीहोर जिले के किसानों को किया जायेगा।
रेल मंत्रालय भी कर रहा है सहयोग
    भारत सरकार के रेल मंत्रालय के एडीशनल मेंबर (ट्रेफिक) श्री अनुराग ने आज प्रदेश के किसान-कल्याण और कृषि विकास विभाग को पत्र लिखकर जानकारी दी है कि उर्वरकों की 9 रैक ट्रांजिट में हैं, जो एक-दो दिन में प्रदेश को प्राप्त हो जायेंगी। पूर्व में देश के बंदरगाहों से डीएपी को ही उठाव करने की प्राथमिकता थी। मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ के प्रयासों के फलस्वरूप अब देशभर के किसानों के लिये यूरिया के रैक्स उठाने के लिये देश के अन्य राज्यों को भी प्राथमिकता दी जा रही है। 
बाघ को रेस्क्यू किया गया 
बैतूल | 11-दिसम्बर-2018
वन मंडलाधिकारी उत्तर बैतूल श्रीमती राखी नंदा से प्राप्त जानकारी के अनुसार सारनी एवं आसपास के क्षेत्रों में 01 दिसंबर 2018 से बाघ की उपस्थिति दर्ज की जा रही थी। सोमवार 10 दिसंबर 2018 को बाघ का रेस्क्यू कर लिया गया है। रेस्क्यू कार्य सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के क्षेत्र संचालक श्री एसके सिंह के मार्गदर्शन में किया गया, जिसमें सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के डॉ. गुरूदत्त शर्मा, डॉ. प्रशांत देशमुख डब्ल्यूसीटी के रेस्क्यू दल एवं बैतूल वन वृत्त के क्षेत्रीय अमले का सहयोग रहा।   
विश्व एड्स दिवस पर जागरूकता रैली एवं अन्य कार्यक्रम आयोजित होंगे 
बैतूल | 30-नवम्बर-2018
 मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से प्राप्त जानकारी के अनुसार एक दिसंबर 2018 को प्रात: 10.30 बजे से विश्व एड्स दिवस के अवसर पर जागरूकता रैली आयोजित की जाएगी। यह रैली शहर के विभिन्न स्थानों से गुजरेगी। क्षय नियंत्रण अधिकारी डॉ. राहुल श्रीवास्तव ने बताया कि एड्स जागरूकता संबंधी अन्य कार्यक्रम संपूर्ण सप्ताह में विभिन्न स्थानों पर आयोजित किए जाएंगे। 
मतदाता जागरूकता हेतु अगली स्ट्रिप जारी 
बैतूल | 24-नवम्बर-2018
 
 जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री क्षितिज सिंहल ने मतदाता जागरूकता कार्यक्रम अंतर्गत स्ट्रिप जारी की है, जिसमें मतदान के प्रति जागरूकता की जानकारी दी गई है। 
 
मतदाताओं को आवश्यक रूप से मतदान करने की जानकारी दी गई है।
मुलताई विधानसभा क्षेत्र के व्यय प्रेक्षक का स्थानीय मोबाइल नंबर 
बैतूल | 03-नवम्बर-2018
0
 
विधानसभा निर्वाचन 2018 के तहत विधानसभा क्षेत्र 129-मुलताई के लिए व्यय प्रेक्षक श्री हिमांशु शर्मा दो नवंबर 2018 से बैतूल प्रवास पर आ चुके हैं। सम्पर्क हेतु स्थानीय मोबाइल नंबर 9424007825 है।
मतदाता जागरूकता हेतु लोकगायन, रंगोली एवं चित्रकला प्रतियोगिता 29 एवं 30 अक्टूबर को 
लोकगायन प्रतियोगिता 28 अक्टूबर के स्थान पर 29 अक्टूबर को 
बैतूल | 27-अक्तूबर-2018
 विधानसभा निर्वाचन 2018 हेतु मतदाता जागरूकता अभियान अंतर्गत जिला मुख्यालय पर लोकगायन, रंगोली एवं चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।
    जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं नोडल अधिकारी स्वीप श्री क्षितिज सिंहल ने बताया कि 28 अक्टूबर को आयोजित लोकगायन प्रतियोगिता अब 29 अक्टूबर को प्रात: 11 बजे से सायं 5 बजे तक ओपन आडीटेरियम स्टेडियम में आयोजित की जाएगी। इसी प्रकार दिव्यांगजनों का मतदाता जागरूकता अभियान अंतर्गत रंगोली एवं चित्रकला प्रतियोगिता 30 अक्टूबर को अपरान्ह एक बजे से आडीटोरियम में आयोजित की जाएगी। साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम सायं 5 बजे से आडीटोरियम में आयोजित किए जाएंगे।
 
 
 




 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

 

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/