wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

 

 

दिव्यांगों के लिए बाधा रहित वातावरण तैयार हो 

बैतूल | 21-जनवरी-2019

 दिव्यांगजनों को शासकीय सुविधाए प्रदान किए जाने के संबंध में सोमवार को आयोजित बैठक में कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोड़े ने कहा है कि समस्त शासकीय कार्यालयों में दिव्यांगों के लिए बाधारहित वातावरण तैयार किया जाए। उन्होंने कहा है कि अशासकीय संस्थाओं जैसे टॉकीज, शॉपिंग मॉल इत्यादि के संचालकों से भी दिव्यांगों के लिए बाधारहित सुविधा प्रदान करने की अपील की जाए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री क्षितिज कुमार सिंहल भी मौजूद थे। 
    बैठक में कहा कि जिले में निर्मित होने वाले नवीन शासकीय भवनों में दिव्यांगों की सुविधा के दृष्टिगत बाधारहित व्यवस्था तैयार की जाए। दिव्यांगों को आर्थिक सहायता, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, शिक्षा प्रोत्साहन राशि, बीमा सुविधा जैसी सहूलियतें सुगमता से प्रदान हों, यह सुनिश्चित किया जाए। बैठक में दिव्यांगों को रेल्वे पास सहूलियत से उपलब्ध कराने पर भी रेल्वे के अधिकारियों से चर्चा की गई। इसके अलावा नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर दिव्यांगों को छात्रवृत्ति उपलब्ध कराने के संबंध में आवश्यक जानकारियां इंद्राज करने, दिव्यांगों को व्यावसायिक परीक्षा हेतु कोचिंग प्रदाय करने की व्यवस्था पर भी चर्चा हुई। इसके अलावा जिला सयुंक्त कार्यालय भवन में दिव्यांगों के लिए लिफ्ट लगाने के प्रस्ताव पर शीघ्रता से कार्रवाई करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए। बैठक में दिव्यांग कल्याण से जुड़ी अशासकीय संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद थे।

 

 

 

आवेदकों से चक्कर कटवाने की कार्यप्रणाली बदले अधिकारी 
समयावधि पत्रों में तत्परता से कार्रवाई हो- कलेक्टर 
बैतूल | 07-जनवरी-2019
 
 कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोड़े ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे कार्यालयों में आने वाले आवेदकों के आवेदनों पर तत्परता से कार्रवाई करें। आवेदक को अपने काम के लिए बार-बार किसी अधिकारी अथवा कार्यालय के चक्कर न लगाना पड़े। सोमवार को आयोजित समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में उन्होंने कहा कि जो काम समयावधि पत्रों की समीक्षा में शामिल है, उनमें अविलंब कार्रवाई की जाए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री क्षितिज कुमार सिंहल एवं अपर कलेक्टर श्रीमती शीतला पटले भी मौजूद थीं।
    बैठक में कलेक्टर ने कहा कि स्कूली विद्यार्थियों को मिलने वाले निःशुल्क गणवेश उन्हें शीघ्रता से उपलब्ध करवाए जाएं। गणवेश सिलाई का कार्य कर रहे स्व सहायता समूहों को समुचित संसाधन एवं सहूलियत मुहैया कराई जाए। उन्होंने कहा कि दिव्यांगों के लिए शिविर लगाकर उनको आवश्यक सहायक उपकरण दिए जाएं। इन शिविरों में करेक्टिव सर्जरी की भी सुविधा उपलब्ध कराई जाए। यह सुनिश्चित हो कि कोई भी दिव्यांग सहायक उपकरण अथवा करेक्टिव सर्जरी से वंचित न रहे। जिले में खेत-खेत तक पानी पहुंचाने के लिए जल संसाधन विभाग द्वारा कार्य योजना बनाने एवं पेयजल संकट वाले क्षेत्रों में पेयजल की उपलब्धता की कार्य योजना तैयार करने के लिए भी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए गए। ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के अधिकारी से कहा गया कि वे समस्त क्षतिग्रस्त स्टाप डेमों की मरम्मत अप्रैल माह के पूर्व करवाएं। कलेक्टर ने कहा कि अधिकारी इस बात पर विशेष ध्यान दें कि उनके द्वारा शासन के निर्देशों पर ठोस एवं परिणाममूलक कार्रवाई सुनिश्चित हो। 
उर्वरक अमानक घोषित 
बैतूल | 05-जनवरी-2019
 
  पंजीयन प्राधिकारी तथा उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास श्री केशवसिंह खपेडिय़ा से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति खेड़लीबाजार से लिए एडवांस क्रॉप केयर (इंडिया) प्रा.लि. देवास के उर्वरक प्रोम कोड नंबर एएफ-05 को अमानक घोषित किया गया है।
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ के प्रयासों से प्रदेश में यूरिया की सप्लाई बढ़ी 
कृषि विकास एवं किसान कल्याण विभाग लगातार कर रहा है समीक्षा 
बैतूल | 24-दिसम्बर-2018
 
 मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ के प्रयासों से प्रदेश में किसानों के लिये रबी सीजन में यूरिया सहित अन्य उर्वरकों की आपूर्ति बढ़ी है। इसके लिये कृषि एवं किसान कल्याण विभाग केन्द्र के रेल और रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय से लगातार सम्पर्क कर रहा है। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने किसानों की जरूरतों को देखते हुए गुरुवार को मंत्रालय में वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक में यूरिया की उपलब्धता की समीक्षा की थी। प्रदेश को जल्द ही यूरिया की 12 रेक्स मिलेंगी।
    प्रमुख सचिव, कृषि विकास एवं किसान कल्याण डॉ. राजेश राजौरा के अनुसार एनएफएल और चम्बल फर्टिलाइजर अपने प्लांटों से मध्यप्रदेश को तेजी से यूरिया की आपूर्ति करेंगे। नेशनल फर्टिलाइजर लिमिटेड (एनएफएल) का गुना प्लांट मध्यप्रदेश को ही यूरिया की आपूर्ति करने पर तेजी से विचार कर रहा है।
    वर्तमान में ग्वालियर के रेक पाइंट में 2600 मीट्रिक टन यूरिया पहुँच रहा है। इस पाइंट से ग्वालियर, दतिया और मुरैना जिले के किसानों को आपूर्ति होगी। शाजापुर में 3194 मीट्रिक टन, मण्डीदीप में 2700 मीट्रिक टन, हरपालपुर में इफ्को कम्पनी का 3139 मीट्रिक टन यूरिया पहुँच रहा है। इससे छतरपुर जिले के किसानों को यूरिया की आपूर्ति होगी। मण्डीदीप रेक पाइंट में एनएफएल कम्पनी का 3000 मीट्रिक टन, खण्डवा में 3194 मीट्रिक टन, गुना में 3017 मीट्रिक टन, सतना में 2600 मीट्रिक टन यूरिया दो दिनों में पहुँचने वाला है। खण्डवा में 1951 मीट्रिक टन यूरिया आज ही पहुँचा है। इसके वितरण की व्यवस्था के संबंध में कलेक्टर्स को निर्देश दे दिये गये हैं। मण्डीदीप रेक पाइंट में 24 दिसम्बर तक इफ्को का 3194 मीट्रिक टन यूरिया और पहुँचेगा, जिसका वितरण रायसेन, भोपाल और सीहोर जिले के किसानों को किया जायेगा।
रेल मंत्रालय भी कर रहा है सहयोग
    भारत सरकार के रेल मंत्रालय के एडीशनल मेंबर (ट्रेफिक) श्री अनुराग ने आज प्रदेश के किसान-कल्याण और कृषि विकास विभाग को पत्र लिखकर जानकारी दी है कि उर्वरकों की 9 रैक ट्रांजिट में हैं, जो एक-दो दिन में प्रदेश को प्राप्त हो जायेंगी। पूर्व में देश के बंदरगाहों से डीएपी को ही उठाव करने की प्राथमिकता थी। मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ के प्रयासों के फलस्वरूप अब देशभर के किसानों के लिये यूरिया के रैक्स उठाने के लिये देश के अन्य राज्यों को भी प्राथमिकता दी जा रही है। 
बाघ को रेस्क्यू किया गया 
बैतूल | 11-दिसम्बर-2018
वन मंडलाधिकारी उत्तर बैतूल श्रीमती राखी नंदा से प्राप्त जानकारी के अनुसार सारनी एवं आसपास के क्षेत्रों में 01 दिसंबर 2018 से बाघ की उपस्थिति दर्ज की जा रही थी। सोमवार 10 दिसंबर 2018 को बाघ का रेस्क्यू कर लिया गया है। रेस्क्यू कार्य सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के क्षेत्र संचालक श्री एसके सिंह के मार्गदर्शन में किया गया, जिसमें सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के डॉ. गुरूदत्त शर्मा, डॉ. प्रशांत देशमुख डब्ल्यूसीटी के रेस्क्यू दल एवं बैतूल वन वृत्त के क्षेत्रीय अमले का सहयोग रहा।   
विश्व एड्स दिवस पर जागरूकता रैली एवं अन्य कार्यक्रम आयोजित होंगे 
बैतूल | 30-नवम्बर-2018
 मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से प्राप्त जानकारी के अनुसार एक दिसंबर 2018 को प्रात: 10.30 बजे से विश्व एड्स दिवस के अवसर पर जागरूकता रैली आयोजित की जाएगी। यह रैली शहर के विभिन्न स्थानों से गुजरेगी। क्षय नियंत्रण अधिकारी डॉ. राहुल श्रीवास्तव ने बताया कि एड्स जागरूकता संबंधी अन्य कार्यक्रम संपूर्ण सप्ताह में विभिन्न स्थानों पर आयोजित किए जाएंगे। 
मतदाता जागरूकता हेतु अगली स्ट्रिप जारी 
बैतूल | 24-नवम्बर-2018
 
 जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री क्षितिज सिंहल ने मतदाता जागरूकता कार्यक्रम अंतर्गत स्ट्रिप जारी की है, जिसमें मतदान के प्रति जागरूकता की जानकारी दी गई है। 
 
मतदाताओं को आवश्यक रूप से मतदान करने की जानकारी दी गई है।
मुलताई विधानसभा क्षेत्र के व्यय प्रेक्षक का स्थानीय मोबाइल नंबर 
बैतूल | 03-नवम्बर-2018
0
 
विधानसभा निर्वाचन 2018 के तहत विधानसभा क्षेत्र 129-मुलताई के लिए व्यय प्रेक्षक श्री हिमांशु शर्मा दो नवंबर 2018 से बैतूल प्रवास पर आ चुके हैं। सम्पर्क हेतु स्थानीय मोबाइल नंबर 9424007825 है।
मतदाता जागरूकता हेतु लोकगायन, रंगोली एवं चित्रकला प्रतियोगिता 29 एवं 30 अक्टूबर को 
लोकगायन प्रतियोगिता 28 अक्टूबर के स्थान पर 29 अक्टूबर को 
बैतूल | 27-अक्तूबर-2018
 विधानसभा निर्वाचन 2018 हेतु मतदाता जागरूकता अभियान अंतर्गत जिला मुख्यालय पर लोकगायन, रंगोली एवं चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।
    जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं नोडल अधिकारी स्वीप श्री क्षितिज सिंहल ने बताया कि 28 अक्टूबर को आयोजित लोकगायन प्रतियोगिता अब 29 अक्टूबर को प्रात: 11 बजे से सायं 5 बजे तक ओपन आडीटेरियम स्टेडियम में आयोजित की जाएगी। इसी प्रकार दिव्यांगजनों का मतदाता जागरूकता अभियान अंतर्गत रंगोली एवं चित्रकला प्रतियोगिता 30 अक्टूबर को अपरान्ह एक बजे से आडीटोरियम में आयोजित की जाएगी। साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम सायं 5 बजे से आडीटोरियम में आयोजित किए जाएंगे।
 
 
 




 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

 

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/