wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

डिफाल्टर किसानों को एनसीएल नवीन ऋणमान से और नगद ऋण 
बैतूल | 14-जुलाई-2018
0
 
 
  मुख्यमंत्री ऋण समाधान योजना में शामिल होने वाले प्राथमिक कृषि सहकारी साख समितियों के डिफाल्टर सदस्य कृषकों को एनसीएल नवीन ऋणमान से तत्काल वस्तु क्रय के साथ नगद ऋण स्वीकृत किया जा सकेगा। किसानों के हित में योजना में किये गये संशोधन का सहकारिता विभाग द्वारा आज आदेश जारी कर दिया गया है।
प्रमुख सचिव सहकारिता श्री के.सी. गुप्ता ने बताया कि कृषक समाधान योजना में निर्धारित प्रपत्र में आवेदन करने और बकाया मूलधन की राशि का 50 प्रतिशत चुका देने पर कृषक को एनसीएल नवीन ऋणमान से तत्काल नगद ऋण स्वीकृत करने की कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने बताया कि कृषक द्वारा जिस दिनांक को शेष आधे मूलधन की राशि चुकायी जायेगी, उसी दिन खाते में शेष बकाया ब्याज की सम्पूर्ण राशि माफ कर दी जायेगी। इसके साथ ही, कृषक को मूलधन की राशि के बराबर का शून्य प्रतिशत ब्याज का नवीन ऋण स्वीकृत कर दिया जायेगा। स्वीकृत ऋण में नगद ऋण एवं वस्तु ऋण का अनुपात वही होगा, जो जिले में नियमित किसानों के लिये प्रचलित है। वस्तु ऋण का वितरण तत्काल कर दिया जायेगा और आधे मूलधन से अधिक नगद ऋण का वितरण 10 दिवस पश्चात किया जा सकेगा।
कृषक को नवीन ऋणमान के अंतर्गत उपलब्ध शेष साख सीमा का अतिरिक्त ऋण शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर वस्तु ऋण के रूप में उपलब्ध होगा। आगामी रबी सीजन 2018-19 एवं इसके पश्चात आने वाले कृषि मौसमों में नगद एवं वस्तु ऋण का अनुपात सम्पूर्ण ऋण राशि के लिये वही होगा, जो कि उस जिले में नियमित श्रेणी के कृषकों के लिये लागू है।
प्रादेशिक भाषायी साहित्य पर पुरूस्कारों के लिये आवेदन 9 जुलाई तक आमंत्रित 
बैतूल | 07-जुलाई-2018
0
 
 
 
 
   
    साहित्य अकादमी द्वारा 6 प्रादेशिक बोलियों पर आधारित साहित्य के लिये पुरस्कारों हेतु 9 जुलाई तक आवेदन पत्र मांगे गये हैं। एक जनवरी 2017 से 31 दिसम्बर 2017 तक प्रकाशित श्रेष्ठ कृतियों पर ही आवेदन किये जा सकेंगे। आवेदन के साथ कृति की 5 प्रतियाँ जमा कराना होगी।
    मध्यप्रदेश संस्कृति परिषद द्वारा मध्यप्रदेश की 6 प्रादेशिक बोलियों मालवी भाषा के लिये संत चीपा पुरस्कार, निमाड़ी के लिये संत सिंगाजी स्मृति पुरस्कार, बघेली के लिये भी विश्वनाथ सिंह जूदेव स्मृति पुरस्कार, बुन्देली भाषा के लिये श्री छत्रसाल स्मृति पुरस्कार, भोली भाषा के लिये टंट्या भील स्मृति पुरस्कार और गोंडी भाषा के लिये रानी दुर्गावती स्मृति पुरस्कार, निबंध कहानी, उपन्यास या कविता में से किसी एक-एक कृति पर 51 हजार रूपये का पुरस्कार प्रदान किया जायेगा।
    यह पुरस्कार केवल प्रादेशिक बोलियों के रचनाकारों के लिये ही दिया जायेगा। ऐसे रचनाकार जो खड़ी बोली या अन्य भाषाओं पर रचना करते है या उनकी कृति प्रकाशित एवं पुरस्कृत है, उनके आवेदन मान्य नहीं किये जायेंगे।
प्रभारी मंत्री ने झल्लार में एक करोड़ 43 लाख रूपए की लागत से निर्मित स्कूल भवन का उद्घाटन किया
केरपानी एवं खामला में हाई स्कूल के हायर स्कूल सेकण्डरी स्कूल में उन्नयन की घोषणा, बच्चे बेहतर अध्ययन कर अपना जीवन संवारें-प्रभारी मंत्री श्री लालसिंह आर्य 
बैतूल | 05-जुलाई-2018
0
 
 
 
 
  
 
   जिले के प्रभारी एवं प्रदेश के नर्मदा घाटी विकास (स्वतंत्र प्रभार), सामान्य प्रशासन, विमानन, आनंद, जनजातीय कार्य, अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री श्री लालसिंह आर्य ने गुरूवार को जिले के भैंसदेही विकासखण्ड के ग्राम झल्लार में एक करोड़ 43 लाख रूपए की लागत से निर्मित हायर सेकण्डरी स्कूल भवन का उद्घाटन किया। इस अवसर पर सांसद श्रीमती ज्योति धुर्वे, विधायक भैंसदेही श्री महेन्द्र सिंह चौहान, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री सूरजलाल जावलकर, जिला योजना समिति सदस्य श्री जितेन्द्र कपूर सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि, शासकीय अधिकारी एवं स्कूली बच्चे व ग्रामीण उपस्थित थे। श्री आर्य ने इस अवसर पर स्कूल की बाउण्ड्रीवॉल के निर्माण हेतु 5 लाख रूपए, झल्लार की गरीब बस्ती में सामुदायिक भवन निर्माण के लिए दस लाख रूपए स्वीकृत करने की घोषणा की। साथ ही ग्राम केरपानी एवं खामला के हाई स्कूल को हायर सेकण्डरी स्कूल में उन्नयन करने की भी घोषणा की।

 

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/