wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

 
मुलताई विधानसभा क्षेत्र के व्यय प्रेक्षक का स्थानीय मोबाइल नंबर 
बैतूल | 03-नवम्बर-2018
0
 
 
 
 
    विधानसभा निर्वाचन 2018 के तहत विधानसभा क्षेत्र 129-मुलताई के लिए व्यय प्रेक्षक श्री हिमांशु शर्मा दो नवंबर 2018 से बैतूल प्रवास पर आ चुके हैं। सम्पर्क हेतु स्थानीय मोबाइल नंबर 9424007825 है।
मतदाता जागरूकता हेतु लोकगायन, रंगोली एवं चित्रकला प्रतियोगिता 29 एवं 30 अक्टूबर को 
लोकगायन प्रतियोगिता 28 अक्टूबर के स्थान पर 29 अक्टूबर को 
बैतूल | 27-अक्तूबर-2018
0
 
 
 
 
    विधानसभा निर्वाचन 2018 हेतु मतदाता जागरूकता अभियान अंतर्गत जिला मुख्यालय पर लोकगायन, रंगोली एवं चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।
    जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं नोडल अधिकारी स्वीप श्री क्षितिज सिंहल ने बताया कि 28 अक्टूबर को आयोजित लोकगायन प्रतियोगिता अब 29 अक्टूबर को प्रात: 11 बजे से सायं 5 बजे तक ओपन आडीटेरियम स्टेडियम में आयोजित की जाएगी। इसी प्रकार दिव्यांगजनों का मतदाता जागरूकता अभियान अंतर्गत रंगोली एवं चित्रकला प्रतियोगिता 30 अक्टूबर को अपरान्ह एक बजे से आडीटोरियम में आयोजित की जाएगी। साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम सायं 5 बजे से आडीटोरियम में आयोजित किए जाएंगे।
मतदाताओं को डराने-धमकाने पर होगी दंडात्मक कार्रवाई 
बैतूल | 21-अक्तूबर-2018
0
 
 
 
 
    विधानसभा निर्वाचन के दौरान मतदाताओं को डराने-धमकाने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध दंडात्मक कार्रवाई होगी। भारतीय दंड संहिता की धारा 171-ख के अनुसार जो कोई निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान किसी व्यक्ति को उसके निर्वाचन अधिकार का प्रयोग करने के लिए उत्प्रेरित करने के उद्देश्य से नगद या वस्तु रूप में कोई परितोषण देता है या लेता है तो वह एक वर्ष तक के कारावास या जुर्माने या दोनो से दंडित होगा। 
    इसके अतिरिक्त भारतीय दंड संहिता की धारा 171-ग के अनुसार जो कोई व्यक्ति किसी अभ्यर्थी या निर्वाचक या किसी अन्य व्यक्ति को किसी प्रकार की चोट पहुँचाने की धमकी देता है वह एक वर्ष तक के कारावास या जुर्माने या दोनों से दंडनीय होगा। 
    जिले में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शशांक मिश्र द्वारा आयोग के दिशा निर्देशों के अनुसार रिश्वत देने-लेने व प्रलोभन देने-लेने के विरूद्ध कार्रवाई हेतु उडऩदस्ता दलों का गठन किया गया है यह उडऩदस्ता दल सभी प्रकार की निर्वाचन की गतिविधि पर कड़ी चौकसी रख रहे हैं।
राजनैतिक दलों और अभ्यर्थियों के मार्गदर्शन के लिये आदर्श आचरण संहिता 
बैतूल | 13-अक्तूबर-2018
0
 
 
 
 
   विधानसभा निर्वाचन 2018 के लिये निर्वाचन आयोग द्वारा सम्बन्धित विधानसभा क्षेत्रों में 6 अक्टूबर 2018 से आदर्श आचरण संहिता लागू कर दी गई है। आदर्श आचरण संहिता राज्य शासन, राजनैतिक दलों एवं अभ्यर्थियों के लिये लागू हो गई है। 
निर्वाचन काल में आदर्श साधारण आचरण
   चुनाव आयोग द्वारा जारी की गई आदर्श आचरण संहिता के अनुसार पालन किये जाने वाले साधारण आचरण में किसी दल या अभ्यर्थी को ऐसा कोई कार्य नहीं करना चाहिये, जो विभिन्न जातियों व धार्मिक या भाषाई समुदायों के बीच विद्यमान मतभेदों को बढ़ावा दे या घृणा की भावना उत्पन्न करे या तनाव पैदा करे। जब अन्य राजनैतिक दलों की आलोचना की जाये, तब वह उनकी नीतियों और कार्यक्रम, पूर्व रिकार्ड और कार्य तक ही सीमित होनी चाहिये। यह भी आवश्यक है कि व्यक्तिगत जीवन के ऐसे सभी पहलुओं की आलोचना नहीं की जानी चाहिये, जिसका सम्बन्ध अन्य दलों के नेताओं या कार्यकर्ताओं के सार्वजनिक क्रियाकलाप से न हो। दलों या उनके कार्यकर्ताओं के बारे में कोई ऐसी आलोचना नहीं की जानी चाहिये, जो ऐसे आरोपों पर जिनकी सत्यता स्थापित न हुई हो या तोड़-मरोड़ कर कही गई बातों पर आधारित हो।
   सभी दलों व अभ्यर्थियों को मत प्राप्त करने के लिये जातीय या साम्प्रदायिक भावनाओं की दुहाई नहीं देना चाहिये। मस्जिदों, गिरजाघरों, मन्दिरों या पूजा के अन्य स्थानों का निर्वाचन प्रचार के लिये मंच के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिये। सभी दलों व अभ्यर्थियों को ऐसे सभी कार्यों से ईमानदारी के साथ बचना चाहिये, जो निर्वाचन विधि के अधीन भ्रष्ट आचरण और अपराध हैं- जैसे कि मतदाताओं को रिश्वत देना, मतदाताओं को अभित्रस्त करना, मतदाताओं का प्रतिरूपण, मतदान केन्द्र के 100 मीटर के भीतर मतयाचना करना, मतदान की समाप्ति के लिये नियत समय को खत्म होने वाली 48 घंटे की अवधि के दौरान सार्वजनिक सभाएं करना और मतदाताओं को वाहन से मतदान केन्द्र तक ले जाना व वापस लाना आदि शामिल है।
अभ्यर्थियों को सोशल मीडिया अकाउंट्स की जानकारी देनी होगी 
बैतूल | 09-अक्तूबर-2018
0
 
 
 
 
    विधानसभा चुनाव में उम्मीदवारों को अपना नामांकन-पत्र भरते समय यदि उसका कोई अधिकृत सोशल मीडिया अकाउंट है, तो उन्हें उसकी जानकारी देनी होगी। उन्हें फार्म-26 भरना आवश्यक है। समस्त सोशल मीडिया वेब साइट भी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के अन्तर्गत आती है। निर्वाचन आयोग के निर्देश अनुसार सभी सोशल मीडिया पर आने वाले विज्ञापनों का भी पूर्व प्रमाणीकरण करना आवश्यक है।
    कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शशांक मिश्र ने यह जानकारी देते हुए बताया कि आचार संहिता लागू हो चुकी है। राजनैतिक दल एवं उनके उम्मीदवार आचार संहिता का पालन अनिवार्य रूप से करें और इंटरनेट एवं किसी भी सोशल मीडिया पर डाली गई विषय वस्तु के लिये भी निर्वाचन आयोग की कड़ी नजर रहेगी, इसलिये आयोग के निर्देशों का पालन अनिवार्य रूप से करना सुनिश्चित करें। अभ्यर्थी या राजनैतिक दल अपने चुनाव प्रचार-प्रसार के खर्च का पूर्ण ब्यौरा देते समय उनके द्वारा सोशल मीडिया पर दिये गये विज्ञापनों के खर्च का ब्यौरा भी देना आवश्यक है।

 

आयुष्मान हितग्राही समय की बचत हेतु परिवार की समग्र आईडी एवं रोगी का आधार कार्ड साथ लेकर आयें 
बैतूल | 05-अक्तूबर-2018
 
   नोडल अधिकारी आयुष्मान भारत योजना श्री जितेन्द्र सिंह राजपूत ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत सामाजिक, आर्थिक जातिगत जनगणना 2011 के पात्र हितग्राही, संबल योजना में शामिल हितग्राही, फूड कूपन हेतु पात्र हितग्राहियों को शासन की ओर से प्रति परिवार 5 लाख रूपये तक का नि:शुल्क उपचार शासन द्वारा चिन्हित शासकीय एवं अशासकीय अस्पतालों में किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि जिला अस्पताल में आने वाले उपरोक्त समस्त हितग्राहियों से अपील है कि वे इस योजना का लाभ लेने हेतु परिवार की समग्र आई.डी. एवं रोगी का आधार कार्ड अवश्य साथ लावें ताकि निर्धारित प्रक्रिया अनुसार समय की बचत हो सके एवं हितग्राही की पहचान कम समय में दर्ज कर हितग्राही का गोल्डन कार्ड बनाया जा सके।

 

मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों की बैठक आयोजित 

बैतूल | 28-सितम्बर-2018
 
    उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कुमार शानू देवडिय़ा से प्राप्त जानकारी के अनुसार निर्वाचक नामावली 2018 के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अंतर्गत निर्वाचक नामावली के अंतिम प्रकाशन के संबंध में गुरूवार 27 सितंबर को सायं 4 बजे से जिला पंचायत के सभाकक्ष में मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों की बैठक आयोजित की गई। आयोग के निर्देशानुसार मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 27 सितंबर को प्रात: 11 बजे समस्त मतदान केन्द्रों (अभिहित स्थलों) पर कर दिया गया है। प्रकाशित मतदाता सूची में कुल मतदाता पुरूष 572839, महिला-540594, अन्य-47, योग-1113480 है। मतदाता सूची प्रारूप प्रकाशन 31 जुलाई 2018 से 26 सितंबर 2018 तक कुल 48966 नए मतदाता जोड़े गए, कुल 24303 मतदाताओं का नाम निरसन किया गया तथा कुल 8117 मतदाताओं के नाम, आयु, लिंग, फोटो आदि में संशोधन किया गया। प्रारूप प्रकाशन 31 जुलाई 2018 की मतदाता सूची में जिले का जेण्डर रेशो 924 था जो कि अंतिम प्रकाशन 27 सितंबर को 944 हो गया है। सेंसस जेण्डर रेशो 970 है। प्रारूप प्रकाशन 31 जुलाई 2018 की मतदाता सूची में जिले का ईपी रेशो 64.46 था जो कि अंतिम प्रकाशन 27 सितंबर 2018 को 65.80 हो गया है। सेंसस ईपी रेशो 67.18 है। जिले में कुल मतदान केन्द्र 1564 है, जिनमें से विधानसभा मुलताई में 287, विधानसभा आमला में 287, विधानसभा बैतूल में 289, विधानसभा घोड़ाडोंगरी में 355 एवं विधानसभा भैंसदेही में 346 मतदान केन्द्र है। गुरूवार 27 सितंबर 2018 को सर्विस वोटर की अंतिम प्रकाशित मतदाता सूची में जिले में सर्विस वोटर की कुल संख्या 2058 है जिसमें से विधानसभा मुलताई में 585, विधानसभा आमला में 530, विधानसभा बैतूल में 494, विधानसभा घोड़ाडोंगरी में 309 एवं विधानसभा भैंसदेही में 140 सर्विस वोटर हैं। 
जिला स्तरीय दीनदयाल अंत्योदय समिति की बैठक सम्पन्न 
बैतूल |20-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
 
 
    जिला स्तरीय दीनदयाल अंत्योदय समिति की बैठक बुधवार को समिति के उपाध्यक्ष श्री राजा ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्री सूरजलाल जावलकर, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती लता राजू महस्की, भूमि विकास बैंक के पूर्व अध्यक्ष श्री सदन आर्य, कलेक्टर श्री शशांक मिश्र सहित समिति सदस्य मौजूद थे। 
    बैठक में जल संसाधन विभाग की समीक्षा करते हुए कहा गया कि विभाग अंतर्गत निर्मित बांधों एवं जलाशयों से लाभान्वित ग्रामों की स्थिति की जानकारी दी जाए। साथ ही निर्माणाधीन बांधों एवं जलाशयों की प्रगति से भी अवगत कराया जाए। इसके साथ ही उद्यानिकी विभाग की समीक्षा के दौरान जिले में फलोत्पादन, फ्लोरीकल्चर एवं काजू उत्पादन के लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी ली गई।
 
वीडियोग्राफी हेतु निविदा आमंत्रित 
बैतूल | 15-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
   आगामी विधानसभा निर्वाचन 2018 एवं लोकसभा निर्वाचन 2019 के दौरान जिले की समस्त विधानसभा क्षेत्रों के लिए महत्वपूर्ण/क्रिटिकल घटनाओं की वीडियोग्राफी हेतु वीडियो कैमरे/डिजीटल कैमरा प्रतिनग, प्रतिदिन की दर से सक्षम निविदाकारों से सीलबंद लिफाफे में निविदा 28 सितंबर 2018 को दोपहर 2 बजे तक आमंत्रित की जाती है। निविदाएं उसी दिन 28 सितंबर 2018 को सायं 4.30 बजे उपस्थित निविदाकारों के समक्ष खोली जाएगी। निविदा प्रारूप एवं शर्तों को बैतूल जिले की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।
   निविदा कार्यालय कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी बैतूल में 28 सितंबर 2018 तक प्रस्तुत की जा सकती है। निविदा द्वि-लिफाफा पद्धति द्वारा प्राप्त की जाएगी। प्रथम लिफाफे में निविदा प्रपत्र-अ में समस्त जानकारियां मय स्वप्रमाणित अभिलेखों/प्रतिभूति राशि एवं आवेदन पत्र के शुल्क का डीडी सहित अभिलेख होंगे। जिस पर विधानसभा निर्वाचन 2018 एवं लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु वीडियोग्राफी/फोटोग्राफी लिखा होगा। द्वितीय लिफाफा दरों से संबंधित निविदा प्रपत्र-ब होगा, जिसमें केवल दरों का विवरण होगा।
   निविदा प्रपत्र-अ एवं ब के लिफाफे एक बड़े लिफाफे में सील्ड किए जाकर उस पर विधानसभा निर्वाचन 2018 एवं लोकसभा हेतु वीडियोग्राफी/फोटोग्राफी हेतु निविदा लिखा होगा। 
   प्राप्त निविदाओं के समस्त सीलबंद लिफाफे कलेक्टर जिला बैतूल द्वारा गठित समिति एवं उपस्थित निविदाकारों के समक्ष खोले जाएंगे। निविदा मूल प्रपत्र में सील बंद लिफाफे में स्वीकार की जाएगी। निविदादाता को प्रत्येक पृष्ठ पर हस्ताक्षर एवं सील अंकित करना अनिवार्य होगा। निविदादाता की वित्तीय स्थिति के संबंध में विगत तीन वर्षों की ऑडिट रिपोर्ट /सीए द्वारा प्रमाणित एवं हस्ताक्षरित प्रॉफिट एवं लॉस अकाउंट एवं बैलेंस शीट संलग्न करना होगा।
सीआरएम दल के साथ स्वास्थ्य विभाग की बैठक आयोजित 
बैतूल | 08-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
   
    मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रदीप मोजेस ने बताया कि गुरूवार 7 सितंबर को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय के सभाकक्ष में भारत सरकार की सीआरएम (कॉमन रिव्यू मिशन) टीम एवं भोपाल की स्वास्थ्य विभाग की प्रदेश स्तरीय टीम द्वारा मुख्य चिकित्सा एवं  स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रदीप मोजेस एवं सिविल सर्जन डॉक्टर अशोक बारंगा की उपस्थिति में समस्त राष्ट्रीय कार्यक्रम अधिकारियों की बैठक ली गई। सीआरएम दल में  भारत सरकार की ओर से डॉ सुमनलता, डॉ पी के श्रीनिवास, डॉ रवि प्रकाश, सुश्री मीनाक्षी भोपाल से क्षेत्रीय स्वास्थ्य संचालक डॉ मोहन सिंह संयुक्त संचालक डॉ कठल, उप संचालक राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम,  ओरल हेल्थ,  तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम एवं परिवार कल्याण कार्यक्रम डॉ. डीके हेड़ाऊ, उप संचालक मलेरिया डॉ. हिमांशु जायसवाल,  उपसंचालक कम्युनिटी प्रोसेस डॉ विनोद देशमुख उपस्थित रहे।  सीआरएम  दल द्वारा समस्त राष्ट्रीय कार्यक्रम अधिकारियों का कार्यक्रम संबंधी प्रस्तुतीकरण देखा गया तथा प्रस्तुतीकरण पर चर्चा कर जानकारियां एकत्रित की गयी। 
    बैठक में डॉ. सुमनलता ने कहा कि हमारा एक विशेष ध्येय है कि हम और आप मिलकर कैसे बेहतर परफॉर्म करें। अभी जो कार्य हमारे द्वारा किया जा रहा है,  उसमें क्या कमियां हैं उनका अवलोकन किया जाएगा। आप की जो समस्याएं हैं, वह हमें बताएं, क्या नवाचार हैं, क्या सफलताएं हैं, उनकी जानकारी हमें दें। सीआरएम टीम का उद्देश्य भारत सरकार व राज्य सरकार द्वारा मिलकर समुदाय को उम्दा सेवाएं देना है। हम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से ग्राम स्तर तक कार्यकर्ताओं से, समुदाय से मिलकर व्यवस्थाओं का,  सेवाओं का अवलोकन करेंगे। हमें मिलकर सुधार करना है। हम मिलकर बेहतर कार्य करने का प्रयास करेंगे। डॉ. पी के श्रीनिवास ने कहा कि जहां समस्या होती है वहां समाधान भी उपलब्ध होता है। जानकारियों को साझा करें। कोई जन्म से विशेषज्ञ कभी नहीं होता। सकारात्मक रूप से सहयोग करें, समस्याओं का समाधान करने का हम और आप मिलकर प्रयास करेंगे। जो आपके अच्छे कार्य हैं उनके रिकॉर्ड का अवलोकन कराएं। मेरा और आपका साथ एक नई पहल लाएगा ऐसा मेरा विश्वास है। 
    क्षेत्रीय स्वास्थ्य संचालक डॉ मोहन सिंह ने कहा बैतूल एक आदिवासी दूरस्थ अंचल है जहां आप सेवाएं दे रहे हैं। आप सब विषम परिस्थितियों में कठिन कार्य कर रहे हैं, आपसे अपेक्षा है कि बिना किसी तनाव के समस्त जानकारियां दें और सीआरएम टीम तथा प्रदेश की टीम को सहयोग प्रदान करें। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर प्रदीप मोजेस ने कहा कि विगत एक माह से जिले के प्रत्येक कर्मचारी ने अपने स्तर पर बेहतर करने का प्रयास किया है। जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों का अवलोकन सीआरएम टीम द्वारा किया जाएगा। सभी से अपेक्षा है कि टीम को एक-एक सेवाओं की जानकारी दें। कार्यालय में आयोजित बैठक में जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अरुण कुमार शर्मा, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. अरविंद भट्ट,  जिला स्वास्थ्य अधिकारी एवं प्रभारी कार्यक्रम अधिकारी डॉ एन के चौधरी,  जिला अंधत्व निवारण अधिकारी डॉ. आईपीएस  पोपली, जिला कुष्ठ नियंत्रण अधिकारी डॉ. ओपी यादव,  जिला क्षय नियंत्रण अधिकारी डॉ. राहुल श्रीवास्तव, डॉ. आशीष ठाकुर, डॉ. अशोक,  एवं अन्य संबंधित कार्यक्रम अधिकारियों द्वारा कार्यक्रम से संबंधित प्रस्तुतीकरण किया गया। बैठक में जिले के समस्त विकासखंडों से आए खंड चिकित्सा अधिकारी, खंड विस्तार प्रशिक्षक,  विकासखंड कार्यक्रम प्रबंधक, विकासखंड कम्युनिटी मोबलाइजर एवं अन्य अधिकारी  कर्मचारी सम्मिलित रहे।
जिला पंचायत सामान्य सभा की बैठक स्थगित 
बैतूल | 06-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
    मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री क्षितिज सिंहल से प्राप्त जानकारी के अनुसार 6 सितंबर गुरूवार को जिला पंचायत के सभाकक्ष में आयोजित होने वाली जिला पंचायत सामान्य सभा की बैठक अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दी गई है। 
राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों को दी निर्वाचन संबंधी जानकारी 
बैतूल | 01-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
 
    अनुविभागीय राजस्व अधिकारी एवं रिटर्निंग ऑफिसर विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 131 बैतूल श्री सीएल चनाप ने बताया कि एक सितंबर को रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय के सभाकक्ष में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक आयोजित की गई। 
    बैठक में प्रतिनिधियों को आमसभाएं आयोजित करने संबंधी जानकारी दी गई। आमसभाओं हेतु ली जाने वाली अनुमति के संबंध में चुनाव आयोग द्वारा प्रारंभ किए गए पोर्टल के संबंध में जानकारी दी गई। प्रतिनिधियों को यह भी बताया गया कि विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 131 के अंतर्गत आठनेर (शहर/ग्रामीण) में एक, बैतूलबाजार (शहरी) में एक, बैतूल ग्रामीण क्षेत्र में दो, बैतूल शहरी क्षेत्र में तीन ईवीएम एवं वीवीपेट मशनों के माध्यम से निरंतर प्रचार-प्रसार किया जा रहा है एवं डेमो मतदान कराया जाकर आमजनों को जागरूक किया जा रहा है। साथ ही दिव्यांग मतदाताओं का चिन्हांकन किया जा रहा है। मतदान केन्द्रों पर चुनाव आयोग के निर्देशानुसार की जाने वाली आवश्यक व्यवस्थाओं के संबंध में भी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को जानकारी दी गई। इस दौरान प्रतिनिधियों को आयोग द्वारा दावे-आपत्तियां प्राप्त करने की अंतिम तिथि 7 सितंबर तक बढ़ाए जाने की जानकारी भी दी गई।
प्रभारी मंत्री श्री लालसिंह आर्य 31 अगस्त को बैतूल आएंगे 
बैतूल | 30-अगस्त-2018
0
 
 
 
 
      
    जिले के प्रभारी एवं प्रदेश के नर्मदा घाटी विकास (स्वतंत्र प्रभार) सामान्य प्रशासन, विमानन, आनंद, जनजातीय कार्य, अनुसूचित जाति कल्याण राज्यमंत्री श्री लालसिंह आर्य 31 अगस्त को बैतूल आएंगे।
    प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रभारी मंत्री श्री आर्य 31 अगस्त को प्रात: 9.16 बजे जीटी एक्सप्रेस से बैतूल पहुंचेंगे एवं सर्किट हाउस में आमजन से भेंट करेंगे। इसके पश्चात् सुबह 10.30 बजे उत्कृष्ट विद्यालय में आयोजित मिल बांचे मध्यप्रदेश कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। श्री आर्य दोपहर 12.30 बजे शाहपुर में आयोजित तेंदूपत्ता बोनस वितरण कार्यक्रम में भाग लेंगे। इसके पश्चात् सायं 4 बजे भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे।
जिला एवं विधानसभा स्तरीय स्वीप समिति गठित 
बैतूल | 29-अगस्त-2018
0
 
 
 
 
   भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार स्वीप अंतर्गत जिला एवं विधानसभा स्तरीय स्वीप समिति गठित की गई है। 
   प्राप्त जानकारी के अनुसार जिला स्तरीय स्वीप समिति के अध्यक्ष कलेक्टर श्री शशांक मिश्र होंगे। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं नोडल अधिकारी स्वीप श्री क्षितिज सिंहल समिति के समन्वयक बनाए गए हैं। साथ ही प्राचार्य जयवंती हॉक्सर शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय बैतूल श्री आरके तिवारी, प्राचार्य कन्या महाविद्यालय बैतूल श्री आशीष गुप्ता, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री प्रदीप मोजेस, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्री अमरसिंह, जिला शिक्षा अधिकारी श्री आरएस बिसोरिया, जिला परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र श्री अशोक पराडकर, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग श्री सुमन पिल्लई, उप संचालक सामाजिक न्याय श्री कमलेश सिंह, प्राचार्य आईटीआई बैतूल श्री बीआर टांडिया, प्राचार्य महिला आईटीआई बैतूल श्री आरके चंदेलकर, उप संचालक किसान कल्याण एवं कृषि विकास श्री केएस खपेडिय़ा, उप संचालक उद्यान डॉ. आशा उपवंशी, जिला आपूर्ति अधिकारी सुश्री रश्मि साहू, उप पंजीयक सहकारिता श्री अशोक शुक्ला, कार्यपालन यंत्री पीएचई सुश्री श्वेता औचट, जिला अग्रणी प्रबंधक सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया श्री सौम्य नवित, जिला आबकारी अधिकारी श्री इंदरसिंह जामोद एवं जिला विक्रयकर अधिकारी श्रीमती साधना सिंगाडिया को जिला स्तरीय स्वीप समिति का सदस्य बनाया गया है। उक्त समिति विधानसभा निर्वाचन 2018 हेतु स्वीप से संबंधित जिला स्तरीय गतिविधियों का संचालन करेंगी।
   इसके साथ ही विधानसभा क्षेत्र 129 मुलताई के लिए गठित विधानसभा स्तरीय स्वीप समिति के अध्यक्ष अनुविभागीय राजस्व अधिकारी मुलताई श्री राजेश शाह होंगे। प्राचार्य शासकीय हाईस्कूल चौथिया को समिति का समन्वयक (नोडल अधिकारी) बनाया गया है। इसके साथ ही समिति में दस सदस्य शामिल किए गए हैं।
   विधानसभा क्षेत्र 130 आमला के लिए गठित विधानसभा स्तरीय स्वीप समिति के अध्यक्ष अनुविभागीय राजस्व अधिकारी मुलताई श्री राजेश शाह होंगे। प्राचार्य शासकीय हाईस्कूल बो.ब्राह्मणवाड़ा श्री एलएल लिल्होरे को समिति का समन्वयक (नोडल अधिकारी) बनाया गया है। इसके साथ ही समिति में सात सदस्य शामिल किए गए हैं।
   विधानसभा क्षेत्र 131 बैतूल के लिए गठित विधानसभा स्तरीय स्वीप समिति के अध्यक्ष अनुविभागीय राजस्व अधिकारी बैतूल श्री सीएल चनाप होंगे। प्राचार्य शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बांसपानी श्री आरडी सरनेकर को समिति का समन्वयक (नोडल अधिकारी) बनाया गया है। इसके साथ ही समिति में आठ सदस्य शामिल किए गए हैं।
   विधानसभा क्षेत्र 132 घोड़ाडोंगरी के लिए गठित विधानसभा स्तरीय स्वीप समिति के अध्यक्ष अनुविभागीय राजस्व अधिकारी शाहपुर श्री एसके भण्डारी होंगे। प्राचार्य शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय शाहपुर श्री एसके जैन को समिति का समन्वयक (नोडल अधिकारी) बनाया गया है। इसके साथ ही समिति में 11 सदस्य शामिल किए गए हैं।
   विधानसभा क्षेत्र 133 भैंसदेही के लिए गठित विधानसभा स्तरीय स्वीप समिति के अध्यक्ष अनुविभागीय राजस्व अधिकारी भैंसदेही श्री एसके मरकाम होंगे। प्राचार्य शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भैंसदेही श्री केबीएल खरे को समिति का समन्वयक (नोडल अधिकारी) बनाया गया है। इसके साथ ही समिति में 15 सदस्य शामिल किए गए हैं।
   उक्त समितियां विधानसभा निर्वाचन 2018 हेतु स्वीप से संबंधित विधानसभा स्तरीय गतिविधियों का संचालन करेंगी।

 

अब अपनी सहेलियों के साथ दौड़ती और खेलती है मिन्टू (सफलता की कहानी) 
क्लब फुट का नि:शुल्क सफल ऑपरेशन का मिला लाभ 
बैतूल | 25-अगस्त-2018
0
 
 बैतूल के तहसील मुलताई के ग्राम चिखलीखुर्द निवासी दवंडे दम्पत्ति की 8 वर्षीय पुत्री मिन्टू जन्म से ही बायलेटरल क्लबफुट (जन्मजात पैरों का टेढ़ापन) से पीडि़त थी। वह दोनों पैरों से चलने एवं खड़े होने में असमर्थ थी। आर्थिक रूप से कमजोर पिता किसनू एवं माता कौशल्या दवंडे अपनी बेटी मिन्टू की बीमारी का इलाज न करा पाने के कारण परेशान थे। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के दल द्वारा ग्राम भ्रमण के दौरान मिन्टू को क्लब फुट मरीज के रूप में चिन्हित कर जिला शीघ्र हस्तक्षेप केन्द्र जिला चिकित्सालय रेफर किया गया। यहां परिजनों को क्लबफुट ऑपरेशन की जानकारी दी गई, लेकिन भ्रांतियों के कारण परिजन ऑपरेशन के लिए तैयार नहीं हुए। दल द्वारा लगातार काउंसिलिंग की गई, इसके पश्चात् परिजनों ने ऑपरेशन के लिए सहमति जताई। मिन्टू को पाढर चिकित्सालय में भर्ती कराया गया, जहां 28 जून 2018 को मिन्टू का सफल नि:शुल्क ऑपरेशन हुआ। अस्पताल से छुट्टी के बाद अब मिन्टू अपने पैरों पर खड़ी हो रही है और स्कूल भी जाने लगी है। अब वह अपनी सहेलियों के साथ दौड़ती और खेलती भी है। नि:शुल्क उपचार से मिन्टू के माता-पिता भी प्रसन्न हैं, वे शासन का आभार व्यक्त करते हैं।
 
प्रारंभिक शिक्षा की मॉनीटरिंग शाला दर्पण एप के माध्यम से 
बैतूल | 22-अगस्त-2018
0
 
 
 
 
    प्रदेश में सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत शाला स्तर पर संचालित गतिविधियों की मॉनीटरिंग स्कूल शिक्षा विभाग के एजुकेशन पोर्टल शाला दर्पण के माध्यम से की जा रही है। शाला दर्पण मोबाइल एप है।
    राज्य के दूरस्थ अंचलों में कार्यरत शालाओं में निरीक्षणकर्ता अधिकारी की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिये संचालक राज्य शिक्षा केन्द्र ने जिला परियोजना समन्वयकों को निर्देश जारी किये हैं। निर्देश में कहा गया है कि नवीन पद-स्थापना होने पर वह जानकारी एचआरएमआईएस मॉडल पर आवश्यक रूप से दर्ज करवाई जाये। इसके साथ ही, शाला दर्पण मॉड्यूल पर एक्टिंग डेजिस्नेशन की सुविधा भी उपलब्ध करवाई गई है। इसमें कौन-सा अधिकारी किस पद पर कब से पदस्थ है, उसकी जानकारी भी दर्ज करवाई जाये।
पीओपी की मूर्तियां प्रतिबंधित 
मिट्टी की मूर्तियां ही स्थापित करने की अपील,जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक आयोजित 
बैतूल | 17-अगस्त-2018
0
 
 
 
 
   कलेक्टर श्री शशांक मिश्र एवं पुलिस अधीक्षक श्री डीआर तेनीवार द्वारा गुरूवार को जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक ली गई। बैठक में आगामी गणेश उत्सव के दौरान पीओपी की प्रतिमाएं स्थापित नहीं करने की आमजन से अपील की गई। साथ ही कहा गया कि पर्यावरण की सुरक्षा के दृष्टिगत मिट्टी की मूर्तियां ही स्थापित की जाएं। बैठक में आगामी ईदुज्जुहा एवं अनंत चतुर्दशी त्यौहार पर भी समुचित आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री क्षितिज सिंहल, अपर कलेक्टर श्री मूलचंद वर्मा एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री आरएस मिश्रा भी मौजूद थे।
   बैठक में यह भी अपील की गई कि गणेश उत्सव के दौरान स्थापित की जाने वाली मूर्तियां अधिक ऊंची न हों, जिससे उन्हें विसर्जित करने में कठिनाई न आए। इसके अलावा अनंत चतुर्दशी के दिन मूर्ति विसर्जन की व्यवस्थाओं को लेकर भी संबंधित अधिकारियों को तमाम आवश्यक सुरक्षा इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए। त्यौहारों के दौरान आवश्यक साफ-सफाई व्यवस्था हेतु नगर पालिका अधिकारी को निर्देशित किया गया। ईदुज्जुहा त्यौहार के दिन भी तमाम आवश्यक इंतजाम सुनिश्चित करने के अधिकारियों को निर्देश दिए गए। इसी तरह डोल ग्यारस के दिन भी चल समारोह की आवश्यक व्यवस्थाओं की समीक्षा की गई। बैठक में संबंधित विभागों के अधिकारियों सहित शांति समिति के सदस्य मौजूद थे।
25 अगस्त को बिजली के न्यायालयीन मुकदमे निपटाने के लिये विशेष लोक-अदालतें 
पंजीबद्ध श्रमिकों, कर्मकारों की उपस्थिति में निपटाए जायेंगे बिजली के न्यायालयीन मुकदमे, प्रमुख सचिव ऊर्जा श्री केशरी ने जारी किये विस्तृत निर्देश 
बैतूल | 09-अगस्त-2018
0
 
 
 
 
 
    राज्य शासन ने संबल योजना और म.प्र. भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल पोर्टल पर पंजीकृत कर्मकारों के विरुद्ध जून 2018 तक दर्ज घरेलू बिजली संबंधी न्यायालयीन प्रकरण वापस लेने के लिये हितग्राहियों की उपस्थिति में आगामी 25 अगस्त को विशेष लोक अदालतें आयोजित की जायेंगी। विशेष लोक अदालतों में पंजीकृत श्रमिकों एवं कर्मकारों के साथ-साथ कृषकों के मुकदमे भी वापस लेने की कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। प्रमुख सचिव, ऊर्जा श्री आई.सी.पी. केशरी ने विशेष लोक-अदालतें आयोजित करने के बारे में प्रदेश की समस्त विद्युत वितरण कम्पनियों के प्रबंध संचालकों को विस्तृत निर्देश जारी किये हैं।
    विद्युत वितरण कम्पनियों से कहा गया है कि मुकदमे वापस लेने की कार्यवाही भारसाधक लोक अभियोजक के माध्यम से सुनिश्चित की जाये। इसके लिये ब्याज की पूर्ण राशि माफ करते हुए सिविल दायित्वों की बकाया राशि पर 50 प्रतिशत की छूट भी विद्युत वितरण कम्पनियों द्वारा दी जाये। मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी स्कीम-2018 के अनुरूप सिविल दायित्व की शेष 50 प्रतिशत राशि का वहन राज्य शासन द्वारा किया जायेगा। सभी मुकदमों में कार्यवाही सुनिश्चित करते हुए विभाग को 50 प्रतिशत सिविल दायित्व की राशि के दावे पूर्ण विवरण के साथ उपलब्ध करवायें।
    प्रमुख सचिव श्री केशरी ने निर्देश दिये हैं कि विगत 4 अगस्त को आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में हुई चर्चा के अंतर्गत विशेष लोक अदालतों में निपटाये जाने वाले मामलों को सूचीबद्ध किया जाये, ताकि न्यायालय को स्कीम की पृष्ठभूमि से अवगत करवाते हुए आवश्यक जानकारी भेजी जाये। श्री केशरी ने निर्देश दिये हैं कि विद्युत वितरण कम्पनी द्वारा हितग्राहियों को पत्र भेजकर अदालत के आयोजन की सूचना दी जाये, ताकि वे विशेष लोक अदालत में उपस्थित हो सकें। हितग्राहियों की उपस्थिति में ही प्रकरण वापस लेने की कार्यवाही की जायेगी। प्रबंध संचालक, एम.पी. पॉवर मैनेजमेंट कम्पनी लिमिटेड को इस योजना के समुचित एवं शीघ्र क्रियान्वयन तथा मॉनीटरिंग की पूर्ण व्यवस्था का पर्यवेक्षण करने के लिये कहा गया है।
    उल्लेखनीय है कि श्रमिकों और कर्मकारों के विरुद्ध विशेष न्यायालयों में वर्तमान में विद्युत अधिनियम-2003 की धारा 135 और 138 के लगभग 20 हजार प्रकरण प्रचलन में है। उच्च न्यायालय की अनुमति के बाद अब इन प्रकरणों के निराकरण के लिये विशेष लोक अदालतें लगायी जायेंगी।
    इसी तारतम्य में राज्य शासन द्वारा पंजीकृत श्रमिकों और कर्मकारों के जून 2018 तक के घरेलू संयोजन पर बिजली बिल की समस्त बकाया राशि माफ कर दी गई है। यह कार्यवाही मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी स्कीम-2018 में की गई है। इसके अतिरिक्त, इन हितग्राहियों को जुलाई 2018 के बिल से घरेलू संयोजन पर अधिकतम 200 रुपये प्रति माह के बिजली बिल की सुविधा दी गई है।
स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक आयोजित 
स्वास्थ्य संचालक डॉ. बी.एन. चौहान ने अधिकारियों-कर्मचारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश 
बैतूल | 07-अगस्त-2018
0
 
 
 
 
    स्वास्थ्य विभाग के संचालक डॉ. बीएन चौहान द्वारा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय के सभाकक्ष में अपरान्ह एक बजे से स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों की बैठक ली गई। तीन दिवसीय प्रवास पर बैतूल आए डॉ. चौहान के साथ डॉ. पंकज शुक्ला, डॉ. उपेन्द्र दुबे, डॉ. हिमांशु जायसवाल, डॉ. शीला मीणा, डॉ डीके हेड़उ सहित बीस अन्य अधिकारी सम्मिलित रहे। 
    डॉ. चौहान ने कॉमन रिव्यू मिशन अगस्त के अंतिम सप्ताह के आगमन की तैयारियों के संबंध में की गई समीक्षा के दौरान निर्देशित किया कि आरएमएनसीएच के अंतर्गत बेहतर कार्य करें। संस्था स्तर पर सभी रजिस्टर में रिकार्ड विधिवत दर्ज करें। सकारात्मक रूप से मिलजुल कर समय सीमा में कार्य करें। सभी प्रसव केन्द्रों को सक्रिय करें। घर पर प्रसव को रोका जाए। सभी प्रसव केन्द्रों में एएनएम रहें कोई भी सब सेन्टर खाली न रहें। 
    मातृत्व स्वास्थ्य की समीक्षा करते हुये डॉ. चौहान ने कहा कि रक्तचाप उपकरण व्यवस्थित रहे अतिरिक्त बैटरी उपलब्ध रखे। एएनसी चेकअप हेतु टेबल की व्यवस्था रहे। हीमोग्लोबिन डब्ल्यूएचओ कलर स्केल से लें। गर्भवती महिला का पार्टोग्राफ संधारित करें। सभी संस्थाओं पर उच्च जोखिम गर्भावस्था वाली महिलाओं कि सूची उपलब्ध हो, साथ ही उनका केस रिकार्ड संधारित करें। महिला स्वास्थ्य शिविर में रैफर की गई महिलाओं की जानकारी संधारित करें। प्रसव कक्ष पर पदस्थ एएनएम का स्किल लैब, एसबीए एवं दक्षता प्रशिक्षण यदि नहीं हुआ है तो कराना सुनिश्चित करें। प्रसव कक्ष में 24 घण्टे रनिंग वाटर, विद्युत बैकअप, फ्रिज एवं लेबर ट्रे फंक्शनल हो, 16 प्रोटोकाल पोस्टर/बुक रूप में प्रदर्शित हों, 0 एवं 2 नम्बर मास्क उपलब्ध रहे, क्लोरिन का ढका हुआ घोल रखें, वॉल क्लाक तथा थर्मा मीटर उपलब्ध हो, 27 प्रकार की औषधियां उपलब्ध हों। प्रसव के एक घण्टे के भीतर नवजात को मॉ का दुध पिलाने के समझाईश दें। 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

 

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/