wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

अपने दायित्वों का बेहतर निर्वहन करें सेक्टर अधिकारी - श्री जटिया 
लोक सभा निर्वाचन की तैयारियों के संबंध में सेक्टर अधिकारियों की बैठक सम्पन्न 
मण्डला | 15-फरवरी-2019
 
 आगामी लोकसभा निर्वाचन 2019 के अंतर्गत सेक्टर अधिकारियों की बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. जगदीश चन्द्र जटिया ने निर्देशित किया कि सभी सेक्टर अधिकारी आवंटित मतदान केन्द्रों का अवलोकन करते हुए केन्द्रों में सभी मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करावें। सेक्टर के अंतर्गत आने वाले मतदान केन्द्र तक पहुंच मार्ग की स्थिति का भलीभाँति अवलोकन करते हुए स्पष्ट प्रतिवेदन प्रस्तुत करें मतदान केन्द्रों तक वाहनों के आवागमन में किसी प्रकार की कठिनाई नहीं होनी चाहिए। निर्वाचन को निर्बाध रूप से सम्पन्न कराने में सेक्टर अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है अतः सभी सेक्टर अधिकारी अपने दायित्वों का बेहतर निर्वहन करें। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज ठाकुर सहित समस्त सहायक रिटर्निंग ऑफिसर तथा सेक्टर अधिकारी उपस्थित रहे।
   श्री जटिया ने निर्देशित किया कि सेक्टर अधिकारी आवंटित क्षेत्र की किसी भी पंचायत केन्द्र में अपना कार्यालय बनाते हुये साप्ताहिक बैठक आयोजित करें तथा मतदान केन्द्रों में नियुक्त बीएलओ, पंचायत कर्मी, शिक्षक, पुलिस आदि के मोबाइल नम्बर की अद्यतन जानकारी प्राप्त कर लें। संवेदनशील तथा वल्बनेरेवल क्षेत्रों का चिन्हांकन कर उनकी जानकारी सहायक रिटर्निंग ऑफीसर के माध्यम से उपलब्ध कराई जाये। सेक्टर के अंतर्गत आने वाले सभी मतदान केन्द्रों में मोबाईल कनेक्टिविटी एवं शेडो एरिया से संबंधित जानकारी रखे यदि नेट कनेक्टिविटी नहीं है तो नेट कनेक्टिविटी के लिये नजदीक स्थल की जानकारी प्राप्त कर लें। उन्होंने निर्देशित किया कि निर्वाचन कार्य बिना किसी बाधा के शांतिपूर्ण सम्पन्न हो सके इसके लिये सेक्टर अधिकारी क्षेत्रान्तर्गत पुलिस अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर अपने सेक्टर क्षेत्र में रात्रि में भी भ्रमण करें। 
एम.आर. अभियान में मंडला द्वितीय स्थान पर 
मण्डला | 07-फरवरी-2019
 मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले के सभी स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्रों में मीजल्स-रूबेला टीकाकरण का वृहद अभियान चलाकर 9 माह से 15 वर्ष तक के दसवी कक्षा तक के बच्चों को टीकाकरण दल द्वारा टीकाकृत किया जा रहा है। जिले में 5 फरवरी तक 315723 बच्चों के लक्ष्य के विरूद्व 235907 बच्चों का टीकाकरण 74.7 प्रतिशत किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि राज्य स्तर पर 51 जिलों में मंडला जिले की उपलब्धि द्वितीय स्थान पर है।
    कलेक्टर जगदीश चन्द्र जटिया ने जनता से अपील की गई है, कि अपने 9 माह से 15 वर्ष तक के सभी बच्चों को मीजल्स-रूबेला का टीका लगवायें एवं समस्त छूटे हुये बच्चों को भी एम.आर. टीकाकरण में शामिल करें। कोई भी बच्चा मीजल्स-रूबेला के टीकाकरण से वंचित न रहने पाये। 
किसान 5 फरवरी तक गुलाबी ओवदन में प्रस्तुत कर सकते हैं दावे 
मण्डला | 31-जनवरी-2019
 उप संचालक कृषि से प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत एवं बैंक शाखाओं में बैंक रिकार्ड के अनुसार बकाया ऋण धारकों की सूचियां 15 जनवरी से 5 फरवरी तक प्रदर्शित की जा रही है। 5 फरवरी तक हरी सूची के ऋण खाताधारी किसान को हरे आवेदन पत्र भरने हैं तथा सफेद सूची के ऋण खाताधारी किसान को सफेद आवेदन पत्र भरने हैं तथा बैंको में जाकर आधार सीडिंग करानी हैं। ऐसे किसान जिनके नाम सूची में नहीं हैं, सूची में दर्ज जानकारी त्रुटिपूर्णं हैं वे 5 फरवरी तक गुलाबी आवेदन पत्र भरकर प्रस्तुत कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि 5 फरवरी तक प्राप्त समस्त आवेदन पत्रों को ऋण माफी के पोर्टल पर अपलोड किया जायेगा। 18 से 20 फरवरी तक ऋणमाफी की सूची को प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समिति द्वारा स्वीकृति प्रदान की जायेगी। 
    कर्जमाफी योजना के अंतर्गत 22 फरवरी से जिला स्तरीय समिति द्वारा स्वीकृत प्रकरणों में ऋणमाफी की राशि ऋण खाते में जमा करना प्रारंभ किया जायेगा। लाभान्वित किसानों को एसएमएस से सूचना देने के अतिरिक्त ऋणमाफी प्रमाण पत्र या किसान सम्मान पत्र प्रदान किये जायेंगे। ऋण माफी योजना में लाभान्वित किसानों की सूची बैंक शाखा और ग्राम पंचायतों में चस्पा की जायेगी।

 

 

 
पाँच दिन में 12.85 लाख किसानों ने जमा किये फसल ऋण माफी आवेदन (जय-किसान फसल ऋण माफी योजना) 
मण्डला | 20-जनवरी-2019
 
 
 
    जय किसान फसल ऋण माफी योजना का लाभ लेने के लिये प्रदेश के किसानों में भरपूर उत्साह है। योजना के शुरूआती पाँच दिनों में ही 15 और 19 जनवरी को 12 लाख 85 हजार से अधिक किसानों ने ग्राम पंचायतों में कर्ज माफी के आवेदन-पत्र जमा करवा दिये हैं। जमा हुए आवेदन-पत्रों में 60 प्रतिशत हरे, 38 प्रतिशत सफेद और 2 प्रतिशत गुलाबी आवेदन-पत्र हैं। अभी तक 7 लाख 48 हजार 868 हरे, 4 लाख 89 हजार 509 सफेद और 46 हजार 624 गुलाबी आवेदन भरे जा चुके हैं।
    उल्लेखनीय है कि योजना की निर्धारित क्रियान्वयन प्रक्रिया के अंतर्गत किसानों से कर्ज माफी के आवेदन-पत्र 5 फरवरी, 2019 तक प्राप्त किये जायेंगे। किसान-कल्याण और कृषि विकास विभाग के अनुमान के अनुसार कुल 54 लाख कर्ज माफी आवेदन-पत्र 5 फरवरी तक जमा होने की संभावना है।    

 

 

 

व्यय लेखा समाधान बैठक कल 

मण्डला | 05-जनवरी-2019
 मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा व्यय के नोडल अधिकारी एसएस रावत से प्राप्त जानकारी के अनुसार निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा निर्वाचन 2018 की व्यय लेखा समाधान बैठक कल 6 जनवरी को आयोजित की गई है। उन्होंने बताया कि व्यय लेखा समाधान बैठक योजना भवन में प्रातः 11 बजे आयोजित की गई है। श्री रावत ने अभ्यर्थी या उनके एजेंट तथा संबंधित अधिकारियों को बैठक में उपस्थित रहने के निर्देश दिए हैं। 
 
प्रदेश में यूरिया की 7 रेक्स पहुँचीं, दो दिनों में आपूर्ति में आयेगी और तेजी 
कृषि और सहकारिता विभाग के मैदानी अमले को आपूर्ति पर लगातार नजर रखने के निर्देश 
मण्डला | 24-दिसम्बर-2018
 प्रदेश में रबी सीजन में बोनी के दौरान किसानों को यूरिया की आपूर्ति सतत रूप से सुनिश्चित की जा रही है। यूरिया के रेक्स निर्धारित पाइंटों पर निरंतर पहुँच रहे हैं। किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग के मैदानी अमले और सहकारी संस्थाओं को यूरिया का वितरण किसानों को सुगमता से किये जाने के निर्देश दिये गये हैं। यूरिया की 7 रेक्स पहुँच चुकी हैं और संबंधित जिलों में इनका वितरण किया जा रहा है। यूरिया की निरंतर आपूर्ति के संबंध में पिछले दिनों मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने केन्द्रीय रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल और उर्वरक एवं रसायन मंत्री श्री सदानंद गौड़ा से फोन पर बात की थी। इसके बाद से प्रदेश में यूरिया की आपूर्ति में तेजी आ गई है।
    प्रदेश में अब तक एक लाख 82 हजार मीट्रिक टन यूरिया पहुँच चुका है। राज्य में करीब 37 हजार मीट्रिक टन यूरिया जल्द ही पहुँच रहा है। कोटा के चम्बल फर्टिलाइजर प्लांट और गुना के नेशनल फर्टिलाइजर प्लांट से मध्यप्रदेश को प्राथमिकता के साथ यूरिया की सप्लाई किये जाने के लिये कहा गया है। देश के ईस्ट और वेस्ट पोर्ट से भी डीएपी के स्थान पर यूरिया की सप्लाई को प्राथमिकता दिये जाने के लिये कहा गया है। ऐसा होने से मध्यप्रदेश में यूरिया की आपूर्ति में और तेजी आयेगी।
    प्रदेश के रेक पाइंट मण्डीदीप में 2700 मीट्रिक टन यूरिया पहुँचा है। इसका वितरण रायसेन, भोपाल और सीहोर जिले में किया जा रहा है। गुना रेक पाइंट में 3017 मीट्रिक टन यूरिया पहुँचा है। इसका वितरण गुना और अशोकनगर जिले में किया जा रहा है। खण्डवा रेक पर पहुँचे 1951 मीट्रिक टन यूरिया का वितरण खण्डवा, बुरहानपुर और बड़वानी जिले के किसानों को किया जा रहा है। इसके अलावा ग्वालियर में 2600 मीट्रिक टन, हरपालपुर में 3139 मीट्रिक टन, खण्डवा में 3194 मीट्रिक टन, सतना में 2600 मीट्रिक टन, मण्डीदीप में 8744 मीट्रिक टन, छिन्दवाड़ा में 5550 मीट्रिक टन, इटारसी में 2730 मीट्रिक टन, हरदा 3001 मीट्रिक टन, शाजापुर में 3001 मीट्रिक टन और झुकेही रेक पाइंट में 2750 मीट्रिक टन यूरिया जल्द पहुँच रहा है। पहुँचने वाले यूरिया का वितरण ग्वालियर, दतिया, मुरैना, छतरपुर, रायसेन, भोपाल, सीहोर, खण्डवा, बुरहानपुर, बड़वानी, सतना, रीवा, सीधी, सिंगरौली, छिन्दवाड़ा, सिवनी, होशंगाबाद, हरदा, देवास, शाजापुर, आगर, राजगढ़, कटनी, शहडोल, उमरिया, अनूपपुर जिलों के किसानों के बीच किया जायेगा।
पुख्ता सुरक्षा इंतजामों के बीच आज होगी मतगणना, लगभग 23 राउंड में होगी गिनती, 42 टेबिलों पर होगी मतगणना 
कलेक्टर ने मतगणना के तैयारियों का लिया अंतिम जायजाबबबबबब 
मण्डला | 11-दिसम्बर-2018
0
 
 जिला निर्वाचन अधिकारी अनय द्विवेदी ने पॉलीटेक्निक परिसर में आज होने वाली मतगणना का अंतिम जायजा लिया। उन्होंने सभी तैयारियों की बारीकि से पड़ताल की। कलेक्टर ने मतगणना कक्षों के बाहर मतगणना से संबंधित राउंडवार जानकारी एवं अन्य आवश्यक जानकारियों के फ्लेक्ष लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने मतगणना कक्षों के बाहर सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम रखने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान उपस्थित प्रेक्षकों डॉ. बीडीआर तिवारी, श्री केएम भीमजियानी, के. हिमादास ने मतगणना कक्षों में लगी टेबिलों तथा गणना अभिकर्ताओं की बैठक व्यवस्था का मुआयना किया।
मतगणना स्थल पर मोबाईल एवं धूम्रपान पूर्णंतः प्रतिबंधित, परिचय पत्र अनिवार्य
मतगणना परिसर से 100 मीटर तक वाहनों का प्रवेश निषेध रहेगजिले के तीनों विधानसभाओं के लिए मतगणना 11 दिसम्बर को जिला मुख्यालय स्थित शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज में की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने आयोग के निर्देशानुसार कहा है कि मतगणना स्थल पर मोबाईल एवं धूम्रपान का उपयोग पूर्णंतः वर्जित रहेगा। उन्होंने बताया कि उम्मीदवारों के मतगणना एजेंटों एवं शासकीय गणना कार्य के लिए नियुक्त शासकीय सेवक गणना स्थल पर मोबाइल, केलकुलेटर, खाने-पीने की सामग्री आदि लेकर नहीं जा सकेंगे। मतगणना अभिकर्ताओं को केवल एक पेन एवं दो कागज ही ले जाने दिया जाएगा। मतगणना परिसर के 100 मीटर की परिधी में सभी वाहनों का प्रवेष निषेध रहेगा। निर्वाचन ड्यूटी में लगे शासकीय वाहन प्रवेश कर सकेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी ड्यूटीरत अधिकारी, कर्मचारियों को मतगणना परिसर में अपने परिचय पत्रों के साथ अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने के निर्देश जारी कर दिए हैं।  
   निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतगणना स्थल पर मतगणना कार्य में संलग्न सभी अधिकारी-कर्मचारी, अभ्यर्थी, अभ्यर्थी के निर्वाचन अभिकर्ता एवं गणना अभिकर्ताओं को मतगणना स्थल पर मोबाईल, धूम्रपान संबंधी वस्तुएं साथ ले जाना पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगी। पॉलीटेक्निक परिसर में बनाए जा रहे मीडिया सेंटर में मीडिया कर्मी मोबाईल एवं लेपटॉप का उपयोग कर सकेंगे।
एडवेंचर नेक्स्ट का भोपाल में शुभारंभ 4 दिसम्बर को 
मण्डला | 30-नवम्बर-2018
0
 
 मध्यप्रदेश को पहली बार एडवेंचर नेक्स्ट की मेजबानी का मौका मिल रहा है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर का यह ईवेंट 4 और 5 दिसम्बर को भोपाल में होगा। अंर्तराष्ट्रीय कनवेंशन सेंटर (मिंटो हॉल)में 4 दिसम्बर को इसकी शुरूआत होगी। एडवेंचर नेक्स्ट के कार्यक्रम तथा ट्रायबल म्यूजियम और बोट क्लब पर भी होंगे।
    आयोजन स्थल के मुख्य हॉल को ‘राजा भोज हॉल’ मार्केट प्लेस को ‘चौक बाजार’ और भोजन स्थल को ‘अन्नपूर्णा’ नाम दिया जा रहा है। सांस्कृतिक कार्यक्रम में भरत् नाट्यम, मोहिनी अट्टनम, आदिवासी लोकनृत्य आदि होंगे। एडवेंचर नेक्स्ट में बायर्स, अंर्तराष्ट्रीय मीडिया से जुड़े प्रतिनिधि, सेलर्स, एडवेंचर टूर ऑपरेटर्सएसोसिएशन के पदाधिकारी तथा होटल्स, हॉस्पिटेलिटी और टूर ऑपरेटर्स के तकरीबन 200 प्रतिनिधियों के हिस्सा लेने की संभावना है। आयोजन में मुख्य रूप से बी-टू-बी चर्चा होगी।
    एशिया में पहली बार भारत में और वह भी मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में पहली बार एडवेंचर नेक्स्ट महत्वपूर्ण आयोजन किया जा रहा है। इसके पहले एडवेंचर नेक्स्ट का आयोजन ‘जॉर्डन’ में हुआ था। एडवेंचर ट्रेवल ट्रेड एसोसिएशन (एटीटीए) का मुख्य उद्देश्य एडवेंचर ट्रेवल उद्योग को उत्तरदायी तथा स्थायी विकास के लिए व्यावसायिक रूप से अधिक दक्ष बनाना है।
    उल्लेखनीय है कि वर्ष 1990 में स्थापित एटीटीए के विश्व के 100 देशों में लगभग 1300 सदस्य हैं। एडवेंचर नेक्स्ट में पर्यटन मंत्रालय भारत सरकार के संयुक्त सचिव श्री सुमन बिल्ला, प्रदेश के प्रमुख सचिव पर्यटन तथा टूरिज्म बोर्ड के एम.डी. श्री हरि रंजन राव प्रेजेंटेशन देंगे। देश के विभिन्न राज्यों के प्रमुख सचिव, सचिव पर्यटन तथा पर्यटन बोर्ड, एडवेंचर ट्रेवल ट्रेड एसोसिएशन (एटीटीए) के अध्यक्ष श्री सेनन, पर्यटन निगम के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहेंगे। एडवेंचर टूर ऑपरेटर एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष केप्टन स्वदेश कुमार सहित विभिन्न पदाधिकारी मौजूद रहेंगे।
    यह एक अच्छा संयोग है कि पर्यटन मंत्रालय ने साल 2018 को एडवेंचर वर्ष के रूप में घोषित किया है। मध्यप्रदेश और उत्तराखण्ड पर्यटन को भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय के बेस्ट एडवेंचर स्टेट का नेशनल अवार्ड संयुक्त रूप से प्रदान किया है। एडवेंचर नेक्स्ट को प्लास्टिक फ्री रखा जायेगा। इसमें प्लास्टिक वॉटर बॉटल का उपयोग प्रतिबंधित रहेगा। इसके जरिये प्लास्टिक मुक्त ईवेंट का संदेश दिया जायेगा। यह पर्यावरण की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है।
1 लाख 27 हजार से अधिक कर्मियों ने मताधिकार का उपयोग किया 
मण्डला | 24-नवम्बर-2018
 
 मध्यप्रदेश विधानसभा निर्वाचन 2018 में चुनाव कार्य में लगे कर्मियो द्वारा फैसिलिटेशन सेंटर में 1 लाख 27 हजार 797 डाक मतपत्रों के द्वारा मताधिकार का उपयोग किया जा चुका है।
    दस जिलों में 5 हजार से अधिक चुनाव कर्मियों ने डाक मतपत्र से मतदान किया है, इंदौर में 10 हजार 666, भोपाल में 7 हजार 120, सतना में 6 हजार 343, मुरैना में 6 हजार 334, होशंगाबाद में 6 हजार 250, रायसेन में 5 हजार 951, सागर में 5 हजार 551, धार में 5 हजार 186, उज्जैन में 5 हजार 165, और शिवपुरी में 5 हजार 126 मतपत्र।
व्यय प्रेक्षकों को जानकारी उपलब्ध कराने अधिकारी नियुक्त 
मण्डला | 03-नवम्बर-2018
  विधानसभा निर्वाचन 2018 के अंतर्गत भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त 2 व्यय प्रेक्षकों का आगमन हो रहा है। इन व्यय प्रेक्षकों को निर्वाचन संबंधी आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराने, जिले की विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों में भ्रमण कराने एवं अन्य व्यवस्था के लिये कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनय द्विवेदी द्वारा विभिन्न अधिकारी कर्मचारियों को जिम्मेदारी प्रदान की गई है। 
    जारी आदेश के अनुसार श्री विवेक सिंह मरावी सहायक वाणिज्यिक कर अधिकारी को अपने वर्तमान कार्य के साथ बिछिया एवं निवास विधान सभा तथा श्री मुकेश पाण्डे एपीसी को मण्डला विधान सभा के लिये नियुक्त व्यय प्रेक्षक को निर्वाचन संबंधी आवश्यक जानकारी उपलब्ध, भ्रमण तथा अन्य व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी प्रदान की गई है। इसी प्रकार विशाल जांगजुडे स्टेनो ग्राफर विधानसभा बिछिया एवं निवास के लिये नियुक्त व्यय प्रेक्षक के निर्वाचन संबंधी कार्य सम्पादित करेंगे। नियुक्त सभी अधिकारी श्री योगेश शर्मा जिला परियोजना समन्वयक सर्व शिक्षा अभियान के निर्देशन में कार्य करेंगे।
राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में स्ट्रॉग रूम हुआ सील 
मण्डला | 27-अक्तूबर-2018
0
 
 शासकीय पॉलीटेक्निक महाविद्यालय में आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर तीनों विधानसभाओं के लिए स्ट्राँग रूम बनाया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी, पुलिस अधीक्षक तथा राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में आज शाम तीनों विधानसभाओं के लिए बनाए गए अलग-अलग स्ट्राँग रूम को सील कर दिया गया। इस दौरान राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों ने कॉलेज परिसर में चुनाव के लिए की जा रही व्यवस्थाओं का जायजा लिया। जिला निर्वाचन अधिकारी ने स्ट्राँग रूम की सुरक्षा व्यवस्था तथा ईव्हीएम और व्हीव्हीपेट के रखरखाव से संबंधित प्रक्रिया की जानकारी प्रतिनिधियों को दी। उन्होंने स्ट्राँग रूम की सतत् निगरानी के लिए परिसर में सीसीटीव्ही कैमरों द्वारा की जा रही निगरानी के बारे में भी बताया। प्रतिनिधियों ने स्ट्राँग रूम के सील होने के पहले तीनों विधानसभाओं के लिए अलग-अलग बने कमरों में जाकर ईव्हीएम तथा व्हीव्हीपेट की व्यवस्थाओं को भी देखा। पुलिस अधीक्षक राकेश सिंह ने कमरों की सुरक्षा व्यवस्था के लिए तैनात किए गए सुरक्षाकर्मी से संबंधित जानकारी प्रतिनिधियों को दी। 
   प्रतिनिधियों की उपस्थिति में तीनों विधानसभा के एसडीएम तथा रिटर्निंग ऑफिसरों ने निर्धारित प्रक्रिया के तहत् कमरों को हस्ताक्षरित दस्तावेजों के साथ सीलबंद किया।  इस अवसर पर उपजिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रतिनिधियों को चुनाव के दौरान ईव्हीएम तथा व्हीव्हीपेट आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इससे पहले कलेक्टर अनय द्विवेदी ने दोपहर में कॉलेज परिसर में आकस्मिक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने सीसीटीव्ही कैमरों को महत्वपूर्णं बताते हुए इनकी व्यवस्थाओं को हर समय पुख्ता रखने के निर्देश दिये। इस अवसर पर तीनों विधानसभा के एआरओ, पॉलीटेक्निक कॉलेज के प्राचार्य आरके परोहा, अन्य अधिकारी तथा निर्वाचन पर्यवेक्षक चैतन्य तिवारी उपस्थित थे।
मतदान दलों का 22 तारीख का प्रशिक्षण अब 26 अक्टूबर को होगा 
मण्डला | 21-अक्तूबर-2018
0
 
अपर कलेक्टर एवं उपजिला निर्वाचन अधिकारी से प्राप्त जानकारी के अनुसार आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर मतदान दलों का प्रशिक्षण 22 अक्टूबर से 24 अक्टूबर तक आयोजित किया गया है किन्तु 22 अक्टूबर को आयोजित प्रथम पाली का मतदान दलों का प्रशिक्षण अब 26 अक्टूबर को आयोजित होगा। प्रथम दिवस का यह प्रशिक्षण पूर्व के अनुसार निर्मला हायरसेकण्डरी स्कूल में ही सम्पन्न होगा। निर्मला हायरसेकण्डरी स्कूल में आयोजित इस प्रशिक्षण की प्रथम पाली दोपहर 12 बजे से 2:30 बजे तक आयोजित है। 
    उपजिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया 26 अक्टूबर का निर्मला हायर सेकण्डरी स्कूल में यह प्रशिक्षण दोपहर 3 बजे से 5:30 बजे तक रहेगा। उन्होंने बताया कि मतदान दलों का शेष प्रशिक्षण कार्यक्रम यथावत रहेगा।
 


 

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/