wrapper

ब्रेकिंग न्यूज़

व्यय प्रेक्षक ने ली बैठक 
खरगौन | 03-नवम्बर-2018
0
 
 
 
 
   कसरावद विधानसभा के व्यय प्रेक्षक श्री चान बासा मीरान ने शनिवार को जनपद पंचायत कसरावद के सभागृह में व्यय निगरानी से जुड़ी टीमों के साथ बैठक की। बैठक में वीवीएसटी, एसएसटी, फ्लाईंग स्कॉट की टीमों द्वारा की गई कार्यवाही के संबंध में जानकारी मांगी गई। साथ ही अब तक टीमों द्वारा की गई कार्यवाहियों की समीक्षा भी की। बैठक में रिटर्निंग अधिकारी श्रीमती नेहा शिवहरे भी उपस्थित रहीं।
आबकारी विभाग की कार्यवाही लगातार जारी 
खरगौन | 27-अक्तूबर-2018
0
 
 
 
 
    विधानसभा निर्वाचन 2018 के मद्देनजर आबकारी विभाग द्वारा मदिरा के अवैध रूप से विक्रय धारण-परिवहन संग्रहण के अपराधों को रोकने के लिए कार्यवाही लगातार जारी है। गत शुक्रवार को की गई कार्यवाही में 24 प्रकरण पंजीबद्ध किए गए। सहायक आयुक्त आबकारी श्री केसी अग्निहोत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि शुक्रवार को अलग- अलग स्थानों पर आबकारी अधिनियम के अंतर्गत कार्यवाही में कुल 24 प्रकरण पंजीबद्ध कर 31 हजार रूपए से अधिक की सामग्री जप्त की। इस दौरान देशी मदिरा 26.1 बल्क लीटर, हाथ भट्टी मदिरा 57 लीटर तथा महुआ लाहन 380 किग्रा जप्त की गई। जप्त की गई कुल सामग्रियों की किमत 31960 रूपए है।
(0 days ago)
गैर कानूनी कार्यों में संलग्न वाहनों की जप्ती होगी 
खरगौन | 21-अक्तूबर-2018
0
 
 
 
 
   
    निर्वाचन आयोग ने निर्देश दिए हैं कि स्वतंत्र एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन सुनिश्चित कराने के लिए वाहनों के लिए विशेष अभियान चलाया जाए। आपराधिक गतिविधियों जैसे अवैध शस्त्रों/मदिरा का परिवहन आदि पाया जाए, तो ऐसे वाहनों को परिबद्ध करें और जब तक निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण नहीं हो जाता है, उन्हें मुक्त नहीं करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि बाहर से निर्वाचन क्षेत्र में अवांछित तत्व आदि हथियार आदि नहीं लाया जा रहा है, आवश्यक कार्यवाही करें तथा मतदान की तिथि से तीन दिवस पहले से ही लारियों, हल्के वाहनों तथा अन्य सभी वाहनों की संपूर्ण जांच पड़ताल कर, सख्त चौकसी रखी जाए। वाहनों की ऐसी चेकिंग मतगणना कार्य पूरा होने तथा परिणाम की घोषणा होने तक जारी रखा जाए तथा इस प्रकार के अपराधियों के वाहन जप्त कर, मतदान कार्य पूरा होने तथा परिणामों की घोषणा होने तक की अवधि तक रखे जाएं।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया समिति का गठन 
खरगौन | 13-अक्तूबर-2018
0
 
 
 
 
   विधानसभा निर्वाचन 2018 के अंतर्गत उड़न दस्ते, एसएसटी या पुलिस प्राधिकारियों द्वारा जप्त की गई नगद आदि पर निर्णय लेने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शशि भूषण सिंह ने 5 अधिकारियों की समिति बनाई गई है। इस समिति में जिला पंचायत सीईओ श्री सतीष कुमार, जिला पंचायत अति. मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राजेश कुमार शाक्य, जिला कोषालय अधिकारी श्री जगदीशचंद्र वर्मा, वरिष्ठ लेखाधिकारी जिला पंचायत श्री प्राविंद येसीकर एवं जिला पंचायत ऑडिटर श्री संजय यादव को शामिल किया गया है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने एमसीएमसी कक्ष का किया अवलोकन 
खरगौन | 09-अक्तूबर-2018
0
 
 
 
 
   
 
    जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शशि भूषण सिंह ने मंगलवार शाम को जनपद पंचायत खरगोन में बनाए मीडिया प्रमाणन एवं अनुवीक्षण समिति के कक्ष का अवलोकन किया। समिति द्वारा यहां इलेक्ट्रॉनिक चैनलों पर प्रसारित हो रही सामग्रियों के प्रसारण पर नजरें रखेगी। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह ने नोडल अधिकारी जनसंपर्क के सहायक संचालक श्री पुष्पेंद्र वास्कले व सहायक नोडल अधिकारी महिला बाल विकास विभाग सुश्री मोनिका बघेल से एमसीएमसी समिति द्वारा निगरानी रखने के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि निगरानी करने वाले अमले की ड्यूटी बारी-बारी से लगाए। निर्वाचन में प्रचार- प्रसार की दृष्टि से एमसीएमसी बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इस कक्ष का आयोग द्वारा निर्धारित प्रेक्षक भी समय-समय पर अवलोकन करेंगे। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एमएल कनेल, जनपद पंचायत सीईओ श्री शैलेंद्र श्रीवास्तव भी उपस्थित रहे। 

 

आबकारी विभाग ने 1 लाख से अधिक की सामग्री की जप्त 
खरगौन | 05-अक्तूबर-2018
 
   विधानसभा निर्वाचन 2018 के मद्देनजर मदिरा के अवैध निर्माण और विक्रय पर लगाम कसने के लिए आबकारी विभाग द्वारा निरंतर कार्यवाही की जा रही है। गत 3 एवं 4 अक्टूबर को आबकारी विभाग द्वारा 1 लाख रूपए से अधिक की सामग्री जप्त की है। आबकारी सहायक आयुक्त श्री केसी अग्निहोत्री ने बताया कि मूखबीर की सूचना तथा दौराने गस्त खरगोन जिले में दो दिनों में अलग-अलग स्थानों पर कार्यवाही की गई। आबकारी अधिनियम 1915 के अंतर्गत कुल 58 प्रकरण पंजीबद्ध कर हाथ भट्टी मदिरा 39 लीटर तथा महुआ लाहन 2310 किग्रा जप्त की गई। जप्त की गई सामग्रियों की अनुमानित लागत 109700 रूपए है।

 

मतदान केंद्र चलों अभियान, कसरावद विधानसभा में नवाचार 

खरगौन | 28-सितम्बर-2018
0
 
 
    विधानसभा निर्वाचन 2018 में मतदाताओं की शत-प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित कराने के लिए स्वीप प्रत्येक विधानसभाओं में स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत कई तरह की गतिविधियां आयोजित की जा रही है। इससे अलग कसरावद विधानसभा की रिटर्निंग अधिकारी श्रीमती नेहा शिवहरे ने मतदान केंद्र चलो अभियान प्रारंभ किया है। इस अभियान के तहत समस्त मतदान केंद्रों के लिए 10 टीमे गठित की गई है और दल में शामिल सभी शासकीय सेवक गांव-गांव पहुंचकर मतदान करने के लिए आव्हान कर रहे है। विधानसभा कसरावद में दो दिनों से यह अभियान चलाया जा रहा है। 5 सदस्यीय दल पहली बार मतदान करने वाले युवा, महिला, गर्भवती महिला मतदाता, पीडब्ल्यूडी मतदाता और 80 वर्ष से अधिक के मतदाताओं से सीधे मिलकर उन्हें मतदान करने के लिए प्रेरित कर रहे है। साथ ही दलों द्वारा मतदान की पूरी प्रक्रिया बताते हुए वीवी पेट का भी अवलोकन कराया जा रहा है। इस दल में सेक्टर अधिकारी, मास्टर ट्रेनर्स, पुलिस अधिकारी, महिला सुपरवाईजर, ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर, संबंधित ग्राम पंचायत सचिव, पटवारी, एएनएम शमिल है। पूरी विधानसभा के 200 मतदान केंद्र में गठित 10 टीमें पहुंची। मतदान करने तथा मतदाताओं को भयमुक्त व बिना लालच के मतदान करने के लिए भी जागरूक किया गया। 5 सदस्य दल प्रत्येक गांव पहुंचकर वीवीपेट और ईवीएम संबंधी जानकारी भी दे रहा है। 
(0 days ago)
पत्रकार स्वास्थ्य समूह बीमा योजना में फार्म भरने की अंतिम तारीख 10 अक्टूबर 
खरगौन | 20-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
 
    पत्रकार स्वास्थ्य एवं दुर्घटना समूह बीमा योजना में फार्म भरने की अंतिम तारीख 10 अक्टूबर निर्धारित की गई है। पूर्व से बीमित पत्रकार 25 सितंबर तक आवेदन जमा करेंगे, तब उनकी नई पॉलिसी 1 अक्टूबर से प्रभावी हो सकेगी। अन्यथा आवेदन की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर के बाद पॉलिसी प्रभावी होगी। व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा 2 लाख अथवा 4 लाख रुपए का करवाया जा सकता है। 2 लाख के स्वास्थ्य बीमा में दुर्घटना बीमा 5 लाख और 4 लाख के स्वास्थ्य बीमा में दुर्घटना बीमा 10 लाख है। बीमा योजना में 21 से 70 वर्ष उम्र तक के संचार प्रतिनिधि शामिल हो सकते हैं। पूर्व से बीमित पत्रकार 80 वर्ष तक की उम्र तक शामिल हो सकेंगे। बीमा एक वर्ष के लिए होगा। साठ वर्ष तक के पत्रकार की बीमा किस्त का 75 प्रतिशत और 61 से 70 वर्ष के पत्रकारों के बीमा किस्त का 85 प्रतिशत जनसंपर्क संचालनालय द्वारा दिया जाएगा। पति, पत्नी, बच्चों एवं माता-पिता को भी योजना में शामिल किया जा सकेगा। बीमा पालिसी में पहले से विद्यमान सभी बीमारी शामिल होंगी। 
गैर अधिमान्य पत्रकार भी होंगे शामिल
       शासन द्वारा गैर अधिमान्य पत्रकारों को भी योजना में शामिल करने का निर्णय लिया गया है। इन पत्रकारों का 50 प्रतिशत प्रीमियम पत्रकार द्वारा और 50 प्रतिशत जनसंपर्क विभाग द्वारा दिया जाएगा। इस श्रेणी में दैनिक समाचार-पत्र के 4, साप्ताहिक, पाक्षिक, मासिक, पत्र-पत्रिका, इलेक्ट्रॉनिक एवं वेबमीडिया के 2-2 प्रतिनिधियों को पात्रता होगी। आरएनआई में रजिस्टर्ड नियमित पत्र-पत्रिकाओं के प्रतिनिधि योजना में पात्र होंगे। पॉलिसी में बीमा कंपनी के चिन्हित अस्पतालों में इलाज की केशलेस व्यवस्था होगी। पुरानी बीमा पॉलिसी 30 सितंबर को समाप्त हो जाएगी। बीमा पॉलिसी के फार्म, प्रीमियम तालिका तथा अन्य जानकारी जनसंपर्क विभाग की वेबसाइट www.mpinfo.org  से डाउनलोड कर सकते हैं। 
 
जिला जेल में विधिक साक्षरता शिविर का हुआ आयोजन 
खरगौन | 15-सितम्बर-2018
0
 

 
 
  
 
   शुक्रवार को स्थानीय जिला जेल में तहसील विधिक सेवा समिति अध्यक्ष श्री सुभाश सोलंकी में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर के माध्यम से अध्यक्ष श्री सोलंकी ने निरूद्ध महिला कैदियों एवं उनके साथ रह रहे बच्चों को प्रदान की जाने वाली सुविधाओं और उनकों प्रदान संवैधानिक अधिकारों के बारे में जानकारियां दी गई। साथ ही कैदियों को कानून व विधिक सेवा प्राधिकरण के बारें में भी बताया गया। सीजेएम श्री अरूण कुमार खरादी ने प्लीबर्गेनिंग एवं विधिक सहायता से उनकी कानूनी व्यवस्थाओं एवं उनकी सुरक्षाओं के बारे में बताया। इस अवसर पर कैदियों के स्वास्थ्य परीक्षण, भोजन कक्ष व अन्य व्यवस्थाओं का अवलोकन भी किया। इस दौरान जेलर श्री लवसिंग काटिया उपस्थित रहे।
मुख्यमंत्री कप का हुआ समापन 
बालक वर्ग की प्रतियोगिता में 9 जनपदों की टीमें हुई शामिल 
खरगौन | 08-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
 
    शनिवार को जिला स्तरीय मुख्यमंत्री कप प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। आयोजित हुई इस बालक वर्ग की प्रतियोगिता में जिले की सभी 9 जनपदों की टीमें भी शामिल हुई। प्रतियोगिता का आयोजन स्थानीय स्टेडियम ग्राउंड व पीजी कॉलेज मैदान में खेलों का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ डीएसपी नेहा पच्चिसिया, पुर्व खिलाड़ी एवं चैबंर ऑफ कार्मस के अध्यक्ष कैलाश अग्रवाल, कॅरियर काउंसलर श्री निशांत दुबे ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर किया। इस अवसर पर डीएसपी पच्चिसिया ने कहा कि खिलाड़ी असफलता से घबराएं नही, बल्कि उससे सीख लेकर आगे बढ़े। हर किसी व्यक्ति के जीवन में चढ़ाव-उतार आता है। इसका मतलब यह नहीं कि व्यक्ति हार मान ले। बल्कि उस व्यक्ति का लगातार प्रयास होता है कि एक न एक दिन में जरूर सफल होऊंगा। चैबंर ऑफ कार्मस के अध्यक्ष श्री अग्रवाल ने कहा कि हर एक व्यक्ति का लक्ष्य होना चाहिए कि उसे कौन-सा खिलाड़ी बनना है, सिर्फ उसी खेल की ओर ध्यान देना चाहिए। अन्य खेलों की तरफ नहीं। 
प्रतियोगिता के इन खेलों में बालकों व जनपदों ने मारी बाजी
    शनिवार को आयोजित जिला स्तरीय प्रतियोगिता में फुटबॉल, एथलेटिक्स, व्हॉलीवाल, कबड्डी, कराटे व कुश्‍ती का आयोजन किया गया। विभिन्न खेलों में जनपदों की बालक वर्ग की टीमों ने अपने कौशल का प्रदर्शन करते हुए बाजी मारी। कबड्डी में महेश्वर विजेता व बड़वाह उप विजेता। व्हॉलीवाल में विजेता महेश्वर व उप विजेता बड़वाह, एथलेटिक्स 100 मीटर में रूपेश पिता वेरसिंग भगवानपुरा, 200 मीटर में आदर्श पिता राजेश महेश्वर, 400 मीटर में जयेंद्र पिता शैलेंद्र बड़वाह तथा 1000 मीटर में रूद्राक्ष पिता विजय खरगोन प्रथम रहे। वहीं गोलाफेंक में प्रथम बिशन पिता श्री राजराम झिरन्या, लंबीकूद में प्रथम जयश गुप्ता खरगोन व द्वितीय लोकेंद्र पाटीदार महेश्वर, ऊंचीकूद में दीनानाथ पाटीदार महेश्वर व द्वितीय साजन कालू झिरन्या रहे। 
   इसके अलावा भाला फेंक में प्रथम स्थान रोहित पिता रूमसिंह अजनारे कसरावद ने बनाया। कराटे की प्रतियोगिता में विजेता 40 किग्रा में अर्थव कसरावद, 45 किग्रा में विनायक सोनी महेश्वर, 50 किग्रा में कुश बड़वाह तथा 55 किग्रा में यश महेश्वर रहे। वहीं कुश्‍ती में 42 किग्रा में नरेंद्र प्रजापत बड़वाह, 46 किग्रा में सौरभ यादव, 50 किग्रा में प्रवीण चौहान बड़वाह, 55 किग्रा में दीपक वर्मा, 60 किग्रा में आदित्य जाट, 63 किग्रा में अभिषेक मोरे बड़वाह, 69 किग्रा में विशाल भेरवे बड़वाह एवं 76 किग्रा में अमन माझी रहे। कार्यक्रम में खेल अधिकारी श्रीमती पवि दुबे, कोच सत्यवीर पुरोहित, उच्छमसिंग रावत, ज्योति बाला रावत, अंजली डावर, आरसी मोरे, ब्लॉक समन्वयक अनिता हिरवे, नेहा कुशवाह, स्वाति शर्मा, अरूणा खोडे, आशिष गुप्ता, जोसपाल सर, जय पाटीदार, सुरेश हिरवें, जितेंद्र हिरवे, सचिन मोरे व वाहिद खान उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन अखिलेश शुक्ला ने किया। समाचार जारी होने तक खरगोन व बड़वाह के बीच फुटबाल का मैच चल रहा था।
क्रय समिति की बैठक संपन्न 
खरगौन | 06-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
    सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण विभाग द्वारा संचालित शासकीय दृष्टि एवं श्रवण बाधितार्थ उमावि खरगोन में अंतवासी दिव्यांग दृष्टि एवं श्रवणबाधित विद्यार्थियों के लिए भोजन एवं आवास व्यवस्था को लेकर गुरूवार को क्रय समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक अपर कलेक्टर श्री एमएल कनेल की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में समिति सदस्यों ने दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए खाद्यान्न, वस्त्र एवं फल, सब्जियों की निविदाएं आमंत्रित कर क्रय करने की सहमति दी। समिति ने सामग्री की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखे जाने पर जोर दिया। बैठक में एसडीएम श्री अभिषेक गेहलोत, जिला कोषालय अधिकारी श्री जगदीश वर्मा, सामाजिक न्याय के उप संचालक श्री आरके सिंह एवं संस्था अधीक्षक श्री धर्मेंद्र गांगले उपस्थित रहे।
मुख्यमंत्री 5 सितंबर को भीकनगांव में 
खरगौन | 01-सितम्बर-2018
0
 
 
 
 
    मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान 5 सितंबर को खरगोन के एक दिवसीय दौरे पर रहेंगे। उनके निर्धारित कार्यक्रमानुसार वे प्रातः 9.30 बजे भोपाल से हेलीकॉप्टर से रवाना होंगे और प्रातः 10.25 को भीकनगांव पहुंचेंगे। प्रातः 10.30 बजे बिंजलवाड़ा माईक्रों लिफ्ट एरीगेशन प्रोजेक्ट का भूमिपूजन करेंगे। इसके पश्चात दोपहर 12.30 बजे हेलीकॉप्टर से खकनार के लिए रवाना होंगे। 
डिप्टी कलेक्टर ने पकड़ी लोकसेवा केंद्र में अनियमितताएं 
खरगौन | 30-अगस्त-2018
0
 
 
 
 
   
 
 
   सेगांव लोकसेवा केंद्र में समाधान एक दिवस के अंतर्गत कई सेवाओं को नजर अंदाज किया जा रहा है। बी श्रेणी के इस लोकसेवा केंद्र को लेकर कई दिनों से शिकायतें प्राप्त हो रही थी। गुरूवार को डिप्टी कलेक्टर श्री त्रिलोचंद गौड़ ने औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कई अनियमितताएं सामने आई। डिप्टी कलेक्टर श्री गौड़ द्वारा तत्काल पंचनामा तैयार किया गया। डिप्टी कलेक्टर के साथ ई-गवर्नेंस के प्रबंधक श्री अभिषेक रघुवंशी ने पाया कि बी-श्रेणी के लोकसेवा केंद्रों में कम से कम दो प्रिंटर एवं कम्प्यूटर होने चाहिए। जबकि सेगांव के केंद्र में एक ही प्रिंटर पाया गया। साथ ही यहां आवेदनकर्ता को ऑनलाईन पावती देने के स्थान पर हाथ से लिखा हुआ टोकन दिया जाता है। डिप्टी कलेक्टर श्री गौड़ ने बताया कि केंद्र पर सीतापुर निवासी श्री दीपक नजु से मृत्यू प्रमाण पत्र के लिए 70 रूपए लिए गए। जबकि निर्धारित शुल्क 52 रूपए है। वहीं एक अन्य आवेदनकर्ता निशा किराड़े का आवेदन ऑनलाईन नहीं किया गया, जिससे उन्हें समयसीमा में सेवा प्रदान नहीं की जा सकी। 
आईटी एप्लीकेशन के लिए प्रशिक्षण 
खरगौन | 29-अगस्त-2018
0
 
 
 
 
 
    विधानसभा निर्वाचन 2018 में विभिन्न प्रकार की आईटी एप्लीकेशन्स का उपयोग कर निर्वाचन को निष्पक्ष और सुगम बनाने की दिशा में आयोग ने एप्प बनाये है। आयोग द्वारा निर्धारित एप्प के प्रशिक्षण भी आयोजित की जा रहे है। इसको लेकर 1 सितंबर का जिला सुचना एवं विज्ञान अधिकारियों के साथ और 6 सितंबर को रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण आयोजित किया गया है। यह प्रशिक्षण वीसी के माध्यम से दिया जाएगा। 
 
रक्षाबंधन के अवसर पर आयोजित हुआ विधिक साक्षरता शिविर 
खरगौन | 25-अगस्त-2018
0
 
 
 
    तहसील विधिक सेवा समिति के अध्यक्ष व एडीजे श्री सुभाष सोलंकी द्वारा जिला जेल में विधिक साक्षरता शिविर  का आयोजन किया गया। साथ ही रक्षाबंधन की बधाईयां देते हुए ब्रहकुमारी बीके मनिशा ने भी जेल के कैदियों को बधाईयां व शुभकामनाएं देते हुए राखी भी बांधी। कैदियों को योग व मेडिटेशन के बारे में भी बताया गया। इस अवसर पर जेल अधीक्षक श्री ओसारी भी उपस्थित रहे।
 
अत्यधिक वर्षा के कारण कलेक्टर ने की स्कूलों की छुट्टी घोषित 
खरगौन | 22-अगस्त-2018
0
 
 
 
 
    20 अगस्त की मध्यरात्रि से पूरे जिले में वर्षा अनवरत जारी होने के कारण कलेक्टर श्री शशि भूषण सिंह ने 21 अगस्त को अलसुबह स्कूलों का अवकाश घोषित किया था। कक्षा पहली से 12वीं तक समस्त शासकीय व अशासकीय स्कूलों के लिए यह आदेश लागू रहा।
किसानों की सुविधा के लिए एमपी किसान एप 
खरगौन | 17-अगस्त-2018
0
 
 
 
 
     किसानों की सुविधा के लिए एमपी किसान एप शुरू किया गया है। इस मोबाईल एप से किसान अपनी भूमि की जानकारी, खसरा, खतौनी एवं नक्शे की प्रतिलिपि प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही बोई गई फसलों की स्वघोषणा, शासन द्वारा समय-समय पर जारी सलाह आदि तथा आधार नंबर द्वारा खाता नंबर भी लिंक कर सकते हैं। इस एप्प को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।
(0 days ago)
स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर शुष्क दिवस घोषित 
खरगौन | 09-अगस्त-2018
0
 
 
 
 
    15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिले की समस्त देशी तथा विदेशी मदिरा दुकानों को पूर्णतः बंद रखने के आदेश जारी किए हैं। दिवस में किसी भी प्रकार की मदिरा का क्रय-विक्रय एवं परिवहन पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। जिले की समस्त देशी एवं विदेशी मदिरा दुकानें, गोदाम एवं मद्यभांडागार 15 अगस्त 2018 को पूर्णतः बंद रहेंगी।
अब तक 110 खेतों में पहुंचा कृषि दल 
खराब फसलों वाले क्षेत्र हुए चिन्हांकित 
खरगौन | 07-अगस्त-2018
0
 
 
 
 
 
 
    कृषि व राजस्व विभाग के ग्रामीण विस्तार अधिकारी और पटवारी प्रतिदिन संयुक्त रूप से ऐसे क्षेत्रों का भ्रमण कर रहे है, जहां कपास और सोयाबीन में जड़, सड़न सहित कीटों का प्रकोप हुआ है। साथ ही कृषि केंद्र के वैज्ञानिक भी किसानों की समस्या और फसलों में फैल रही बीमारियों को सुलझाने के लिए खेतों की ओर जा रहे है। कृषि सहायक संचालक श्री प्रकाश ठाकुर से प्राप्त जानकारी अनुसार अब तक करीब 60 ग्रामीण विस्तार अधिकारी व 22 पटवारी किसानों से खाद बीज व बुआई की जानकारी प्राप्त कर रहे है। इनके द्वारा पंचनामें बनाकर कीटों की रोकथाम के संबंध में सुझाव भी दे रहे है। 
कृषि अधिकारी व वैज्ञानिक दोनों कर रहे है खेतों का दौरा
    कृषि विभाग के उच्च अधिकारी व कृषि वैज्ञानिक भी संयुक्त रूप से खेतों में पहुंच रहे है। अब तक कृषि अमले, अधिकारी व वैज्ञानिकों द्वारा 110 खेतों का दौरा किया जा चुका है। इनके द्वारा लगभग 250 किसानों से चर्चा कर समस्याएं जानी है। 25 गांव से करीब 50 पंचनामें भी बनाए गए है। जड़, सड़न, रसचुसक कीट, पत्ते लाल होने और इल्ली के अधिक प्रकोप वाले गोगांवा, खरगोन, झिरन्या, भीकनगांव व भगवानपुरा है। इसी तरह कपास और सोयाबीन की फसलों में फैल रही बीमारियां बड़वाह, महेश्वर व कसरावद में कम प्रकोप सामने आया है। कृषि वैज्ञानिक व्हायके जैन, एमएल शर्मा, डॉ. अरूण खिरे, कृषि उप संचालक श्री एमएल चौहान व आत्मा परियोजना संचालक श्री एमएल वास्कले संयुक्त रूप से खेतों में भ्रमण कर रहे है।
किसान करें यह
     कृषि विभाग द्वारा अब तक किए गए भ्रमणों के दौरान फसलों में कई कीट व्याधि सामने आई है। इसकी रोकथाम के लिए कृषि विभाग द्वारा भ्रमण के दौरान भी बताया जा रहा है। जड़, सड़न रोकने के लिए ऑक्सीक्लोराईड, डब्ल्यूपी का घोलकर टोआ करने, रसचुसक कीट पर नियंत्रण के लिए डायफेन्यूरान या इमिडाक्लोपीड का स्प्रे करने के सुझाव दिए जा रहे है। साथ ही पत्ते लाल होने पर डीएपी पोटास का घोल बनाकर झिड़काव करने व सोयाबीन में इल्ली व चक्र भृंग कीट पर नियंत्रण के लिए ट्राईजोफॉस या क्यूनालफॉस का छिड़काव करने की सलाह दी जा रही है।
स्वरोजगार सम्मेलन के मुख्य अतिथि स्थानीय मंत्री होंगे 
खरगौन | 02-अगस्त-2018
1
 
 
 
 
   
 
    राज्य शासन द्वारा निर्णय लिया गया है कि आगामी 4 अगस्त को प्रदेश के प्रत्येक जिले में स्वरोजगार सम्मेलनों का आयोजन होना है। इन स्वरोजगार सम्मेलनों में स्थानीय मंत्रियों को मुख्य अतिथि नियुक्त किया है। खरगोन में होने वाले स्वरोजगार सम्मेलन के मुख्य अतिथि प्रदेश के श्रम एवं कृषि राज्यमंत्री श्री बालकृष्ण पाटीदार होंगे।  
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
   

 
 
 
 

 

गणेश शंकर समाचार सेवा

आजादी की पत्रकारिता को ध्यान में रख कर ही  हमने बर्ष 1981 दिसम्बर 11  से दैनिक राष्ट्र भ्रमण समाचार पत्र से अपनी पत्रकारिता की शुरुआत की है.


Template Settings

Color

For each color, the params below will give default values
Blue Green Red Radian
Select menu
Google Font
Body Font-size
Body Font-family
http://www.zoofirma.ru/