You are here: Homeखेल-कूद

खेल-कूद

 

U19 वर्ल्‍डकप: यह भारतवंशी क्रिकेटर बना ऑस्‍ट्रेलिया का कप्‍तान, स्‍टीव वॉ के बेटे ऑस्टिन भी हैं टीम में

सिडनी16/12/2017 अगले साल न्‍यूजीलैंड में होने वाले आईसीसी अंडर-19 वर्ल्‍डकप के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम का ऐलान कर दिया गया है. टीम का कप्तान भारतीय मूल के जेसन सांघा को बनाया गया है. इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाज स्टीव वॉ के बेटे ऑस्टिन वॉ को भी टीम में जगह मिली है. ऑस्टिन हरफनमौला की हैसियत से खेलते हैं.बेवसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेम्स सदरलैंड के बेटे विल सदरलैंड को टीम का उपकप्तान बनाया गया है. विल भी हरफनमौला खिलाड़ी हैं.जेसन ने हाल ही में क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया एकादश के लिए खेलते हुए इंग्लैंड के खिलाफ शतक जड़ा था. वह इसके साथ प्रथम श्रेणी क्रिकेट में शतक लगाने वाले ऑस्ट्रेलिया के सबसे युवा बल्लेबाज बन गए थे.जेसन ने इसी साल जुलाई में फुटबॉल पर क्रिकेट को तरजीह दी थी और विक्टोरिया के साथ करार किया था. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज रयान हैरिस टीम के मुख्य कोच होंगे जबकि पूर्व सलामी बल्लेबाज क्रिस रोजर्स सहायक कोच की भूमिका में होंगे.

ND Vs SL LIVE: श्रीलंका को तीसरा झटका, वाशिंगटन सुंदर ने लाहिरु थिरिमाने को आउट किया

मोहाली13/12/2017: रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया ने धर्मशाला के पहले वनडे की खराब बल्‍लेबाजी की भरपाई आज यहां दूसरे वनडे में रनों की झड़ी लगाकर की. मोहाली में टीम इंडिया ने 50 ओवर्स में चार  विकेट खोकर 392 रन का विशाल स्‍कोर खड़ा किया. रोहित शर्मा ने इस मैच में इतिहास रचते हुए वनडे में अपना तीसरा दोहरा शतक जमाया. वे 153 गेंदों पर 13 चौकों और 12 छक्‍कों की मदद से 208 रन बनाकर नाबाद रहे. नवोदित श्रेयस अय्यर और शिखर धवन ने जोरदार अर्धशतक लगाए. पहले वनडे के ठीक विपरीत श्रीलंकाई गेंदबाजी मोहाली के आईएस बिंद्रा स्‍टेडियम में संघर्ष करती नजर आई. श्रीलंकाई बॉलर मैच में भारत के केवल चार विकेट आउट कर पाए. पहले मैच के हीरो सुरंगा लकमल को भी जमकर मार पड़ी. मैच मे श्रीलंका के सामने जीत के लिए 393 रन बनाने का विशाल लक्ष्‍य है. 17 ओवर के बाद श्रीलंका का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 78 रन है. उपुल थरंगा (7), दनुष्‍का गुणतिलका (16) और लाहिरु थिरिमाने (21) आउट होने वाले बल्‍लेबाज हैं.  एंजेलो मैथ्‍यूज 24 और निरोशन डिकवेला 7  रन बनाकर क्रीज पर हैं.

सैलरी दोगुना होने के बाद भी खुश नहीं है धौनी और कोहली, अब उठाया यह कदम

नई दिल्ली 29/11/2017: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी अपनी सैलरी बढ़ने के बाद भी खुश नहीं है. खबरों के अनुसार दोनों खिलाड़ियों ने इस बाबत प्रशासकों की समिति (सीओए) प्रमुख विनोद राय के सामने अपनी  बात रखी है. हालांकि इनकी सैलरी में और बढ़ोतरी इतना आसान भी नहीं लग रहा है. इसके लिए राय को बीसीसीआई की आम सभा की मंजूरी लेनी होगी. गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही दोनों खिलाड़ियों की सैलरी में केंद्रीय अनुबंध के तहत दो गुना से ज्यादा की बढ़ोतरी की गई थी. नए अनुबंध के मुताबिक ग्रुप-ए में शामिल खिलाड़ियों को अब हर साल दो करोड़ रुपये मिलेंगे, जबकि पहले यह राशि एक करोड़ रुपये थी
वार्षिक अनुबंध में शत प्रतिशत बढ़ोतरी के बावजूद खिलाड़ी खुश नहीं हैं.  भारतीय टीम के पूर्व कोच अनिल कुंबले ने प्रशासकों की समिति के सामने भी पहले ऐसी मांग रखी थी. कुंबले ने ग्रेड-ए क्रिकेटरों की वार्षिक अनुबंध राशि पांच करोड़ रुपये करने का आग्रह किया था.

 

नागपुर टेस्‍ट में विराट कोहली ने दोहरा शतक बनाकर इस रिकॉर्ड को किया बराबर

नागपुर:27/11/2017 टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली इस समय मानो बल्‍लेबाजी का हर रिकॉर्ड अपने नाम पर करने के लिए आमादा हैं. विराट ने रविवार को श्रीलंका के खिलाफ नागपुर में 213 रन की बेहतरीन पारी खेली और पहली पारी में टीम इंडिया का स्‍कोर छह विकेट पर 610 रन तक (पारी घोषित) पहुंचाने में अग्रणी भूमिका निभाई. अपनी इस पारी के दौरान उन्‍होंने कप्‍तान के तौर पर दोहरा शतक बनाने के वेस्‍टइंडीज के दिग्‍गज बल्‍लेबाज ब्रायन लारा के रिकॉर्ड की बराबरी की. कप्‍तान के रूप में विराट का यह पांचवां दोहरा शतक है. ब्रायन लारा ने भी इंडीज टीम का नेतृत्‍व करते हुए विराट के बराबर ही पांच दोहरे शतक लगाए हैं.

IND vs SL: रविचंद्रन अश्विन बोले, टेस्‍ट विकेटों के मौजूदा आंकड़े को 'डबल करना' चाहता हूं

नागपुर27/11/2017: टीम इंडिया के स्‍टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने कहा है कि वे टेस्‍ट में 600 विकेट लेना चाहते हैं. श्रीलंका के खिलाफ नागपुर टेस्ट मैच में भारत की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले अश्विन ने करियर के 300 टेस्ट विकेट भी पूरे किए. उन्‍होंने कहा कि वे इस आंकड़े को 'डबल' करना चाहते हैं. विदर्भ क्रिकेट संघ स्टेडियम में सोमवार को खेले गए मैच में अश्विन सबसे तेजी से करियर के 300 विकेट पूरे करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. अश्विन ने 54वें टेस्ट मैच में यह आंकड़ा छुआ है.इस सूची में अश्विन ने आस्ट्रेलिया के दिग्गज डेनिस लिली (56 टेस्‍ट) को पछाड़ते हुए पहला स्थान हासिल कर लिया है.

मैच के बाद आर. अश्विन ने कहा, "मैं उम्मीद कर रहा हूं कि 300 विकेट की इस उपलब्धि को मैं 600 विकेट में तब्दील कर सकूं. मैंने अभी केवल 54 टेस्ट मैच ही खेले हैं. स्पिन गेंदबाजी उतनी आसान नहीं है, जितनी यह नजर आती है." दूसरे टेस्ट से पहले अश्विन को 300 विकेट पूरे करने के लिए आठ विकेट हासिल करने थे. उन्‍होंने नागपुर टेस्‍ट में यह काम बखूबी अंजाम दिया. 

गेंद-बल्‍ले, दोनों से कमाल, आर. अश्विन हैं टीम इंडिया के 2016 के सबसे कामयाब टेस्‍ट प्‍लेयर

खास बातें

  1. वर्ष 2016 में पांच टेस्‍ट में बनाए हैं 275 रन
  2. इस दौरान उन्‍होंने 17 विकेट भी हासिल किए
  3. आईसीसी की आलराउंडर रैंकिंग में टॉप पर हैं

बल्‍लेबाजी क्रम में 'प्रमोट' किए जाने के टीम मैनेजमेंट के फैसले को रविचंद्रन अश्विन ने पूरी तरह सही साबित किया है. वर्ष 2016 में टीम इंडिया ने अब तक पांच टेस्‍ट मैच खेले हैं और अश्विन ने गेंद और बल्‍ले, दोनों से इस दौरान शानदार प्रदर्शन किया है.

उन्‍होंने इस वर्ष पांच मैचों में 55.00 के औसत से 275 रन बनाए जिसमें दो सैकड़े शामिल हैं. यही नहीं, गेंदबाजी में विपक्षी बल्‍लेबाजों के लिए मुसीबत साबित होते हुए उन्‍होंने 17 विकेट लिए हैं. इस दौरान वे दो बार पांच या इससे अधिक विकेट लेने सफल रहे हैं. इस लिहाज से वर्ष 2016 में टेस्‍ट क्रिकेट में तमिलनाडु का यह खिलाड़ी ही भारत का सर्वोच्‍च रन स्‍कोरर और विकेट टेकर है.

अश्विन ने विश्‍व क्रिकेट में खुद का हरफनमौला के रूप में स्‍थापित कर लिया है और आईसीसी की टॉप रैकिंग भी उनके आलराउंड प्रदर्शन को दोहराती है. ये सभी आंकड़े कानपुर टेस्‍ट मैच की भारत की पहली पारी तक के हैं. वैसे, अश्विन के ओवरऑल आंकड़े भी कम प्रभावशाली नहीं हैं.  36 टेस्‍ट मैचों में उन्‍होंने 190 विकेट लिए हैं और 1400 रन बनाए हैं. उनका बैटिंग औसत 34 (हरफनमौला की हैसियत से यह 34 का है) और गेंदबाजी औसत 25 का है.


उनके इन प्रभावशाली नंबर को देखते हुए अंदाज लगाया जा सकता है कि विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टेस्‍ट टीम के आर. अश्विन कितने अहम सदस्‍य बन चुके हैं. इस खिलाड़ी ने टेस्‍ट क्रिकेट में अब तक चार शतक जमाए हैं और आश्‍चर्यजनक रूप से यह सभी वेस्‍टइंडीज के खिलाफ हैं.

अश्विन के गेंदबाजी प्रदर्शन में यह बात महत्‍वपूर्ण है कि उन्‍होंने भारत ही नहीं, देश के बाहर भी बल्‍लेबाजों को छकाते हुए विकेट हालिए किए है. भारत की पिछली चार टेस्‍ट सीरीज में इस ऑफ स्पिनर ने 74 विकेट लिए हैं, जिसमें से 38 श्रीलंका और वेस्‍टइंडीज में हासिल किए गए हैं. वर्ष 2016 में टीम इंडिया को बेहद व्‍यस्‍त कार्यक्रम है, इस लिहाज से कहा जा सकता है कि अश्विन अपने कप्‍तान के लिए ट्रंप कार्ड (गेंदबाजी और बल्‍लेबाजी दोनों में) बने रहेंगे.

--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

IND v/s WI: अश्विन-साहा का रिकॉर्ड, 84 साल में पहली बार 6th, 7th नंबर पर भारत की तरफ से

टेस्ट सेन्चुरी; इंडिया का स्कोर 353 रन

सेंट लुसिया. वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में छठे नंबर पर अश्विन (118) और सातवें नंबर पर रिद्धिमान साहा (104) ने सेन्चुरी लगाकर रिकॉर्ड बना दिया। भारत 84 साल से टेस्ट क्रिकेट खेल रहा है लेकिन यह पहला मौका है जब एक ही इनिंग में 6 और 7 नंबर के बैट्समैन ने सेन्चुरी लगाई हो। साहा की यह पहली टेस्ट सेंचुरी है। अश्विन का चौथा शतक है। उनके चारों शतक वेस्ट इंडीज के ही खिलाफ हैं। भारत की पहली इनिंग 353 रन पर सिमट गई। जवाब में वेस्टइंडीज ने स्टंप्स तक 1 विकेट पर 107 रन बना लिए। और भी बने रिकॉर्ड...
 
 
- अश्विन-साहा ने छठे विकेट के लिए 213 रन की पार्टनरशिप की। यह भारत की दूसरी बड़ी पार्टनरशिप रही।
- अश्विन ने सीरीज में अपनी दूसरी सेंचुरी लगाई। वे सीरीज में दो बार दो या उससे ज्यादा बार सेन्चुरी और पांच या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले क्रिकेटरों के एलिट क्लब में शामिल हो गए हैं।
- उनसे पहले रिची बेनो, टोनी ग्रेग और इयान बाथम एेसा कर चुके हैं।
- अश्विन और साहा की ये पार्टनरशिप विदेशी धरती पर 6th विकेट के लिए भारत की ओर से दूसरी सबसे बड़ी पार्टनरशिप भी है।
- इस विकेट के लिए सबसे ज्यादा पार्टनरशिप का रिकॉर्ड (222 रन) अजहरुद्दीन और तेंडुलकर के नाम है, जो जनवरी 1997 में केपटाउन में अफ्रीका के खिलाफ बना था।
 
वेस्टइंडीज अभी 246 रन पीछे
- पहली पारी के आधार पर इंडीज अब भी भारत से 246 रन पीछे है। दूसरे दिन इंडीज के लिए क्रेग ब्रेथवेट (53) और डैरेन ब्रावो (18) नॉटआउट रहे।
- इंडीज को पहला झटका लियोन जॉनसन के रूप में गिरा। वे एक रिस्की रन लेने की कोशिश में लोकेश राहुल के सीधे थ्रो पर रनआउट हो गए। उन्होंने 23 रन बनाए।
- इंडीज के लिए दूसरे दिन क्रेग ब्रेथवेट ने हाफ सेन्चुरी लगाई। उन्होंने अपने 50 रन 141 बॉल पर पूरे किए। जिसमें उन्होंने 6 चौके भी लगाए। वे फिलहाल 53* रन पर खेल रहे हैं।
 
अश्विन ने लगाई करियर की चौथी सेन्चुरी
- आर. अश्विन ने इस मैच में अपने टेस्ट करियर की चौथी सेन्चुरी लगाई। ये चारों ही वेस्टइंडीज के खिलाफ हैं। दो उन्होंने भारत में लगाई हैं और दो इसी सीरीज में।
- अश्विन ने अपने 100 रन 265 बॉल पर पूरे किए। जिसमें उन्होंने सिर्फ 5 चौके और एक सिक्स लगाया। 100 रन उन्होंने रोस्टन चेस की बॉल पर छक्का मारकर पूरे किए।
 
साहा ने लगाई पहली सेन्चुरी
- साहा ने इस मैच में अपने टेस्ट करियर की पहली सेन्चुरी लगाई। 100 रन 223 बॉल पर पूरे किए। जिसमें उन्होंने 12 चौके भी लगाए।
- आक्रामक अंदाज में खेल रहे साहा 227 बॉल पर 13 चौकों की मदद से 104 रन बनाकर आउट हुए। साहा का विकेट युवा फास्ट बॉलर अल्जारी जोसफ ने लिया जो उनका इस मैच का तीसरा विकेट था।
 
  • Address: Harihar Bhavan Nowgong Dist. Chatarpur Madhya Pradesh  , Mo : 98931-96874 , Email :  This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it. Web : www.ganeshshankarsamacharsewa.in