रायसेन समाचार

 

शारीरिक, मानसिक विकास के लिए सूर्य नमस्कार जरूरी - कलेक्टर 
जिले में एक लाख से अधिक छात्र-छात्राओं ने किया सामूहिक सूर्य नमस्कार 
रायसेन | 12-जनवरी-2018
 
स्वामी विवेकानन्द जी के जन्म-दिवस “युवा दिवस’’ के उपलक्ष्य में सामूहिक सूर्य नमस्कार जिले के सभी स्कूल-कॉलेजों, आश्रम-शालाओं सहित सभी शैक्षणिक संस्थानों में आयोजित किया गया। जिले में 1 लाख 30 हजार 249 छात्र-छात्राओं, शिक्षकों, अभिभावकों तथा जनप्रतिनिधियों ने सूर्य नमस्कार किया। 
   जिला मुख्यालय स्थित खेल स्टेडियम में जिला स्तरीय सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें 7 हजार 872 स्कूली बच्चें तथा नागरिक शामिल हुए। कार्यक्रम के आरंभ में आकाशवाणी द्वारा प्रसारित स्वामी विवेकानंद जी पर केन्द्रित प्रेरणादायी संस्मरण सुनवाए गए तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का युवाओं के नाम संदेश का प्रसारण सुनवाया गया। इसके बाद नगर पालिका अध्यक्ष जमना सेन तथा कलेक्टर, भावना वालिम्बे, एसपी श्री जगत सिंह राजपूत ने छात्र-छात्राओं के साथ सामूहिक सूर्यनमस्कार किया।
   इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में कलेक्टर श्रीमती भावना वालिम्बे ने कहा कि जीवन में संतुलन बहुत आवश्यक है और जीवन को संतुलित करने में योग-ध्यान का महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने कहा कि शारीरिक, मानसिक विकास के लिए सूर्य नमस्कार नियमित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि सूर्य नमस्कार से शरीर के बाहरी और भीतरी सभी अंगों का सम्पूर्ण व्यायाम होता है। सूर्य नमस्कार से शरीर में नई चेतना और स्फूर्ति का संचार होता है। इससे सकारात्मक उर्जा उत्पन्न होती है जो हमें रचनात्मक कार्यों की ओर अग्रसर करती है। 
   उन्होंने कहा कि सफल जीवन के लिए शिक्षा बेहद जरूरी है। शिक्षा हमारे बौद्धिक ज्ञान को न केवल सवारती है बल्कि नवीन ज्ञान का सृजन भी करती है। उन्होंने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि अक्सर ऐसी कई घटनाएं सामने आती है जब बच्चे तनाव या किसी परेशानी में ऐसा कदम उठा लेते हैं जो उन्हें नहीं उठना चाहिए। उन्होंने कहा कि परीक्षा में पास होना ही जीवन की अंतिम सीढ़ी नहीं है। आगे बढ़ते रहने के लिए निरंतर प्रयास करते रहना चाहिए और प्रयास पूरी ईमानदारी से किए जाएं तो सफलता निश्चित ही मिलती है। 
  कलेक्टर श्रीमती वालिम्बे ने प्रेरणा अभियान के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस अभियान के अंतर्गत 15 जनवरी से 30 जनवरी तक बच्चों को प्रेरित करने के लिए सभी शासकीय एवं अशासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूलों में अधिकारी, समाजसेवी तथा गणमान्य नागरिक जाएंगे तथा बच्चों से संवाद करेंगे। इससे बच्चों का उत्साहवर्धन होगा तथा उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा मिलेगी। 

 

 

स्कूल-कॉलेजों में निर्वाचन साक्षरता क्लब गठन के निर्देश 
चुनाव पाठशाला और मतदाता जागरूकता फोरम भी बनेंगे 
रायसेन | 09-जनवरी-2018
 
 भारत निर्वाचन आयोग ने भावी और नये मतदाताओं की निर्वाचन प्रक्रिया में भागीदारी के लिए सभी स्कूल-कॉलेजों में निर्वाचन साक्षरता क्लब (इलेक्ट्रोरल लिटरेसी क्लब) गठित करने के निर्देश दिया है। इससे विद्यार्थी जहां निर्वाचन साक्षरता की मुख्य धारा में शामिल हो सकेगें वहीं उनकी क्षमता का भी सही उपयोग हो सकेगा। कक्षा 9 से 12 तक छात्र-छात्रा सदस्य के रूप में रहेगें।
   आयोग ने निर्वाचन साक्षरता क्लब के प्रथम बैच के गठन की प्रक्रिया राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी से प्रारंभ करवाने को कहा है। यह क्लब भावी एवं नये मतदाता को सीखने और अनुभव प्राप्त करने का अवसर देगा। निर्वाचन साक्षरता के लिये क्लब एक जीवंत हब के रूप में कार्य करेगा। इससे युवा और भावी मतदाताओं में निर्वाचन प्रक्रिया में भागीदारी की पहल हो सकेगी। मतदाता पंजीयन, निर्वाचन प्रक्रिया और संबंधित विषयों पर लक्षित जनसंख्या को शिक्षित किया जा सकेगा। स्कूल और कॉलेज के नये एवं भावी मतदाताओं को ईवीएम और वीवीपेट से परिचित करवाकर उनकी सत्यता एवं विश्वनीयता से अवगत करवाया जायेगा। विद्यार्थियों में क्षमता विकास के साथ उन्हें निर्वाचन प्रक्रिया के सभी प्रश्नों की जानकारी भी दी जायेगी। इससे 14 वर्ष की आयु से ही विद्यार्थी निर्वाचन प्रक्रिया से भली-भाँति परिचित हो सकेगें। क्लब के गठन से मतदाताओं को यह समझने में सुविधा होगी कि वे वोट की कीमत समझ कर अपने मताधिकार का उपयोग कर सके। क्लब के सदस्यों का उपयोग समुदाय में निर्वाचन साक्षरता बढ़ाने में किया जायेगा। क्लब में कक्षा 9 से 12 वीं तक के विद्यार्थी भावी मतदाता के रूप में शामिल होगे। नये मतदाता महाविद्यालय, विश्वविद्यालय, व्यावसायिक एवं तकनीकी शिक्षा जैसे अन्य शैक्षणिक संस्थान से शामिल किये जायेंगे।
   स्कूल के विद्यार्थी साक्षरता क्लब का संचालन एक निर्वाचित कार्यकारी समिति केमाध्यम से कर सकेगें। एक या दो शिक्षक नोडल ऑफिसर और मेंटर के रूप में कार्य करेगे। कार्य में उन शिक्षकों को प्रथामिकता दी जायेगी, जिनके पास निर्वाचन कार्य का अनुभव हो। कॉलेज और विश्वविद्यालय में क्लब के सदस्य विद्यार्थी रहेगें। क्लब का संचालन एक कार्यकारी समिति के माध्यम से किया जायेगा। केम्पस एम्बेस्डर क्लब के सदस्य का भी कार्य करेगें तथा वे नोडल अधिकारी को सहयोग करेगे। राजनीति शास्त्र के एक या दो शिक्षक को नोडल ऑफिसर और मेंटर बनाया जायेगा।
चुनाव-पाठशाला
   मतदान केन्द्र स्तर पर क्लब की स्थापना ऐसे युवाओं के लिए होगी जो औचारिक शिक्षा व्यवस्था से बाहर है। इनके समूह को चुनाव-पाठशाला कहा जायेगा। बीएलओ चुनाव पाठशाला के नोडल अधिकारी होगें। चुनाव पाठशाला पिछले लोकसभा या विधानसभा चुनाव के मतदान केन्द्र अथवा बीएलओ द्वारा निर्धारित स्थान पर की जायेगी।

 

सरकारी खरीदी की ऑनलाइन भुगतान व्यवस्था 1 जनवरी से लागू 

रायसेन | 05-जनवरी-2018
 
 
 
   सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम विभाग ने शासकीय खरीदी के भुगतान की ऑनलाइन व्यवस्था की है। यह व्यवस्था एक जनवरी 2018 से प्रभावशील हो गई है। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम विभाग ने सभी विभागों को परिपत्र जारी कर कहा है कि म.प्र. भंडार क्रय तथा सेवा उपार्जन नियम-2015 में किए गए प्रावधान अनुसार अब क्रय सामग्री का म.प्र. लघु उद्योग निगम के https://mpeproecurement.com  पर ऑनलाइन भुगतान करना होगा।
   इस व्यवस्था के अंतर्गत आहरण एवं संवितरण अधिकारी अथवा क्रयकर्ता अधिकारी क्रय आदेश एवं प्रदाय आदेश जारी करने के बाद सामग्री प्राप्त होने पर अपने लागइन आई.डी. पासवर्ड तथा डिजिटल सिग्नेचर का उपयोग करते हुए वेबसाइट पर दी गई लिंक में सामग्री प्राप्ति की रसीद, रसीद पर अंकित तारीख के 24 घंटे के भीतर अपलोड करेंगे। इसके बाद सामग्री का इनवॉइस अधिकतम 3 दिन में तैयार करेंगे। इनवॉइस के साथ वे अपने मूल देयक निरीक्षण प्रतिवेदन तथा अन्य आवश्यक दस्तावेज पीडीएफ/जेपीजी फार्म में संलग्न करेंगे।
   यह कार्यवाही पूरी होने के बाद सभी दस्तावेज क्रयकर्ता अधिकारी/डीडीओ को अपने डेशबोर्ड पर दिखाई देंगे। इन दस्तावेजों को डाउनलोड करने के बाद वेबसाइट पर की गई लिंक- "ट्रेजरी बिल" के माध्यम से कोष एवं लेखा की वेबसाइट पर जाकर ट्रेजरी बिल भुगतान के लिये अधिकतम 7 दिन में तैयार करेंगे। कोष एवं लेखा की निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार प्रदायकर्ता को उसके द्वारा उपलब्ध कराये गये बैंक अकाउंट में राशि हस्तांतरित की जायेगी। प्रदायकर्ता भुगतान प्राप्त होने के बाद पेमेंट स्टेटस लिंकश्श् के अंतर्गत उनको विभाग से प्राप्त भुगतान का स्टेटस प्रस्तुत करेंगे तथा सामग्री प्राप्ति से 11 दिन से अधिक समय पर पेमेंट स्टेटस क्लियर नहीं होने पर Status "Payment Pending"दिखने लगेगा। इस दशा में इस आशय का एक मेल विभाग प्रमुख को प्राप्त होगा, जिसके आधार पर विभाग प्रमुख द्वारा त्वरित भुगतान की कार्यवाही की जाना होगी।

 

जिले में 07 जनवरी से 15 जनवरी तक चलेगी एकात्म यात्रा
जनसंवाद कार्यक्रमों का होगा आयोजन 

 

 

 

रायसेन, 05 जनवरी 2018

 

भारत की सांस्कृतिक, धार्मिक एवं आध्यात्मिक एकता के महान दार्शनिक, संत एवं संस्कृत साहित्यकार अद्वैत वेदांत के प्रणेता, सनातन धर्म के ओजस्वी शक्तिप्रदाता आदि गुरू शंकराचार्य के अतुलनीय योगदान के संबंध में जनजागरण करने तथा ओंकारेश्वर में आदि शंकराचार्य की प्रतिमा की स्थापना हेतु धातु संग्रहण के लिए आयोजित की जा रही एकात्म यात्रा जिले में 07 जनवरी को प्रवेश करेगी। यह यत्रा जिले में 07 जनवरी से 15 जनवरी तक चलेगी। 

 

बेगमगंज में 07 जनवरी को दोपहर 12.15 बजे एकात्म यात्रा का स्वागत किया जाएगा। साथ ही पादुका पूजन एवं जनसंवाद कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। इसी प्रकार 07 जनवरी को ही शाम 04.40 बजे गैतरगंज में स्वागत कार्यक्रम, पादुका पूजन तथा जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। जिला मुख्यालय रायसेन में 08 जनवरी को दोपहर 01.20 बजे एकात्म यात्रा का स्वागत कार्यक्रम, पादुका पूजन तथा जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे एवं शाम 04.30 बजे सांची में स्वागत कार्यक्रम, पादुका पूजन एवं जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। यात्रा के अगले पड़ाव में 15 जनवरी को दोपहर 12 बजे औबेदुल्लागंज में स्वागत कार्यक्रम, पादुका पूजन एवं जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसी प्रकार 15 जनवरी को ही शाम 05.20 बजे बरेली में स्वागत कार्यक्रम, पादुका पूजन एवं जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। एकात्म यात्रा के संबंध में विस्तृत जानकारी मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद कार्यालय रायसेन में बनाए गए कंट्रोल रूम के दूरभाष नम्बर 07482-222387 पर प्रातः 10 बजे से शाम 05.30 बजे तक सम्पर्क कर प्राप्त की जा सकती है। 

 


रायसेन दरगाह शरीफ उर्स प्रारंभ 

जिला प्रशासन की ओर से चादर चढ़ाकर मांगी अमनो-अमान की दुआ 
रायसेन | 27-दिसम्बर-2017
 
 हजरत पीर फतेह उल्लाह शाह साहब (रेह.) दरगाह शरीफ रायसेन में 796 वां उर्स मुबारक 27 दिसम्बर से जिला प्रशासन की ओर से चादर चढ़ाने के साथ प्रारंभ हुआ। कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने दरगाह शरीफ पर चादर चढ़ाई एवं जिले के साथ-साथ सभी के लिए अमनो-अमान की दुआ मांगी। तत्पश्चात श्रृद्धालुओं एवं बच्चों को तवर्रूफ (प्रसाद) का वितरण किया गया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री जगत सिंह राजपूत, एसडीएम श्री वरूण अवस्थी, तहसीलदार दीपक पाण्डे, काजी जहीरूद्दीन सहित दरगाह कमेटी के सदस्य एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
    इस अवसर पर कलेक्टर श्रीमती वालिम्बे ने कहा कि रायसेन दरगाह शरीफ दुनिया में पवित्र दरगाहों में जानी जाती है और दूर-दूर से श्रृद्धालु यहां आते हैं। उन्होंने कहा कि रायसेन दरगाह साम्प्रदायिक सौहार्द की मिसाल है। यहां सभी धर्मो को मानने वाले बड़ी संख्या में आते हैं। उन्होंने कहा कि उर्स के लिए प्रशासन द्वारा सभी व्यवस्थाएं की गई हैं।

 

जनसुनवाई में हुआ समस्याओं का निराकरण
 
रायसेन, 26 दिसम्बर 2017
कलेक्ट्रेट कार्यालय परिसर में आयोजित जनसुनवाई में आए बाड़ी जनपद के ग्राम पन्डा बम्होरी निवासी श्री संतोष कुमार ने कलेक्टर श्रीमती भावना वालिम्बे को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कुटीर स्वीकृति के लिए आवेदन देते हुए बताया कि वह गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करता है तथा उसके पास स्वयं का मकान भी नहीं है। श्री संतोष ने बताया कि पात्र होते हुए भी उसे प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं दिया जा रहा है। कलेक्टर श्रीमती वालिम्बे ने सीईओ जिला पंचायत को इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। 
जनसुनवाई में आई गौहरगंज निवासी शाहबानो ने कलेक्टर श्रीमती वालिम्बे को आवेदन देते हुए बताया कि हमारे आदर्श स्व-सहायता समूह को जिला पंचायत द्वारा अल्लामा इकबाल मिडिल मदरसा में मध्यान्ह भोजन बनाने का काम सौंपा गया है तथा समूह द्वारा वर्तमान में बच्चों को नियमित रूप से मध्यान्ह भोजन दिया जा रहा है। लेकिन समूह को पिछले 4 माह से खाद्यान्न प्रदान नहीं किया गया है। जिस कारण समूह को मध्यान्ह भोजन वितरण में कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है। कलेक्टर श्रीमती वालिम्बे ने सीईओ जिला पंचायत को इस संबंध में जांच कर शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। 
रायसेन तहसील के ग्राम बनखेड़ी अमरावद निवासी गोपाल ने कलेक्टर श्रीमती वालिम्बे को ईलाज हेतु आर्थिक सहायता संबंधी आवेदन देते हुए बताया कि मुझे पथरी की बीमारी है मेरी आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं है कि मैं अपना ईलाज करा सकूं। कलेक्टर श्रीमती वालिम्बे ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को इस संबंध में कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। 
जनसुनवाई में आए सांची विकासखण्ड के ग्राम रतनपुर निवासी श्री सुखलाल, माधो सिंह, प्रकाश सिंह, महेश, सुनीता बाई तथा रानी बाई ने कलेक्टर श्रीमती भावना वालिम्बे को आवेदन देते हुए बताया कि हमने सरपंच तथा पंचायत सचिव के कहने पर आवास तथा शौचालय का निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया है, लेकिन अब तक हमें आवास निर्माण तथा शौचालय निर्माण की राशि प्रदान नहीं की जा रही है। कलेक्टर श्रीमती वालिम्बे ने सीईओ जिला पंचायत को इस संबंध में जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। 
जनसुनवाई में जो आवेदन पत्र प्राप्त हुए उनमें पेंशन, अतिक्रमण, अवैध कब्जा, बीमारी में सहायता, आर्थिक सहायता, बैंक ऋण, नामांतरण, बंटवारा, बीपीएल राशन कार्ड, विद्युत समस्याएं, आपसी विवाद आदि से संबंधित थे। इस जनसुनवाई में जिले भर से आए 68 व्यक्तियों ने अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए आवेदन दिए। जनसुनवाई में डिप्टी कलेक्टर श्री एमपी बरार सहित अनेक जिला अधिकारी उपस्थित थे।
 
जाना था गंगा पार,प्रभु केवट की नाव चढ़े..........
-गंगा अवतरण का विहंगम दृश्य देखने बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे मिश्र तालाब
फोटो:-26रायसेन01
रायसेन। नगर में चल रहे श्रीरामलीला  महोत्सव के 12 वें दिन मंगलवार को श्रीराम वनगमन और गंगाअवतरण की लीला का मंचन मिश्र तालाब पर किया गया
इस अवसर पर प्रस्तुत की गई लीला के अनुसार राजा दशरथ की आज्ञा के अनुसार
भगवान श्री राम लक्ष्मण माता सीता के साथ वन जाने के लिए सरयूनदी के किनारे पंहुचते है जहां उनकी भेंट गंगा किनारे पर भक्त राज केवट से होती है इस दौरान भगवान श्रीराम गंगा नदी के उस पार जाने के लिए केवट से नाव मंागते है और गंगा पार लगाने की बात केवट से कहते है। केवट अपने बीच प्रभुश्रीराम को पाकर खुश हो जाता है। जैसे ही केवट अपनी नाव में भगवान के चरण पखार कर बैठाता है और नाव को आगे बढ़ाता है। जब भगवान श्रीराम गंगापार होने के बाद उतराई में केवट से खुश होकर उसे अपने हाथ की अंगूठी निशानी के रूप में देते है,तो केवट इस समय भावुक हो उठता है और भगवान श्रीराम से विनय कर कहता है कि प्रभु आप मेरी नाव में बैठ गए इससे बड़ा मेरा क्या सौभाग्य हो सकता है। नाव के साथ मेरा परिवार भी तर गया है। मे आप से उतराई में कुछ भी नहीं लूंगा। इस तरह से केवट ने भगवान प्रभु श्रीराम,लक्ष्मण,माता सीता को गंगा पार कराई। इस दौरान स्थानीय मिश्र तालाब पर इस गंगा अवतरण के प्रसंग को देखने के लिए शहर के हजारों श्रद्धालु मौजूद थे। 
आज होगा भरत मिलाप:- वहीं रामलीला मेला समिति मीडिया प्रभारी सीएल गौर ने बताया कि श्रीरामलीला महोत्सव में आज बुधवार को भरत मिलाप का मंचन किया जाएगा। जिससे रोचकता के साथ किए जाने के लिए स्थानीय कलाकारों द्वारा मैदानी प्रस्तुति की जाएगी। दिनों दिन अब रामलीला मेला भव्य रूप लेता जा रहा है। रोजाना हजारों लोग रामलीला देखने के लिए आ रहे है। वहीं सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस भी जगह जगह तैनात है। वहीं स्थानीय प्रशासन द्वारा भी रामलीला महोत्सव के चलते निगरानी रखी जा रही है। 

 

 

अब लोक सेवा केन्द्र पर ऑनलाइन होंगे लाड़ली लक्ष्मी योजना के आवेदन 
रायसेन | 22-दिसम्बर-2017
 
 लोक सेवा गारंटी अधिनियम 2010 के अंतर्गत महिला एवं बाल विकास विभाग की लाड़ली लक्ष्मी योजना को अधिसूचित किया गया है। कलेक्टर श्रीमती भावना वालिम्बे द्वारा लाड़ली लक्ष्मी योजना के समस्त आवेदन लोक सेवा केन्द्रों के माध्यम से प्राप्त करने तथा समय सीमा में प्रमाण पत्र प्रदान करने के लिए प्रक्रिया का निर्धारण किया गया है। साथ ही कलेक्टर के निर्देशानुसार निर्धारित प्रक्रिया में होने वाला प्रति हितग्राही 30 रूपए शुल्क का भुगतान जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी द्वारा सत्यापन के पश्चात किया जाएगा।
   इस संबंध में जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी द्वारा लोक सेवा केन्द्र प्रबंधक से लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत लोक सेवा केन्द्रों पर प्राप्त होने वाले समस्त आवेदनों, बाल विकास परियोजना अधिकारी, पर्यवेक्षकों तथा जनसामान्य से किसी प्रकार का शुल्क प्राप्त नहीं करने के लिए कहा गया है। उल्लेखनीय है कि निर्धारित प्रक्रिया के तहत लाड़ली लक्ष्मी योजना के समस्त आवेदन लोक सेवा केन्द्रों पर ही प्राप्त किए जाएंगे तथा महिला एवं बाल विकास विभाग की वेबसाईट www.ladlilaxmi.com  पर लॉगइन कर ऑनलाइन किए जाएंगे। संबंधित अधिकारी द्वारा यह आवेदन स्वीकृत करने के पश्चात प्रमाण पत्र ऑनलाइन प्राप्त होगा। इसके पश्चात शासन के निर्देशानुसार लोक सेवा केन्द्र से  प्रमाण पत्र का प्रिंटआउट निकालकर प्रदान किया जाएगा।

 

मण्डीदीप अंत्योदय मेले में 32 हजार से अधिक हितग्राही होंगे लाभान्वित 

200 करोड़ रूपए से अधिक के निर्माण कार्यो का होगा लोकार्पण 
रायसेन | 20-दिसम्बर-2017
 
औबेदुल्लागंज विकासखण्ड के मण्डीदीप में 28 दिसम्बर को प्रस्तावित अंत्योदय मेले में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 200 करोड़ रूपए के विभिन्न निर्माण एवं विकास कार्यो का लोकार्पण किया जाएगा। साथ ही विभिन्न योजनाओं से 32357 हितग्राहियों को लाभान्वित किया जाएगा। कलेक्टर श्रीमती भावना वालिम्बे ने इस अंत्योदय मेले के आयोजन के संबंध में अधिकारियों को दायित्व सौंपे हैं। साथ ही कलेक्टर श्रीमती वालिम्बे ने अंत्योदय मेले के आयोजन की सभी आवश्यक तैयारियां समय पूर्व करने के निर्देश सभी संबंधित अधिकारियों को दिए हैं। 
   कलेक्टर श्रीमती वालिम्बे ने अपर कलेक्टर को कार्यक्रम स्थल पर सेक्टर मजिस्ट्रेट की नियुक्ति करने के आदेश दिए हैं। इसी प्रकार एसडीएम गौहरगंज को मण्डीदीप में आयोजित सम्पूर्ण कार्यक्रम का समन्वय अधिकारी बनाया गया है तथा लोक निर्माण विभाग के कार्यपलान यंत्री को सभी विभागों के अंतर्गत लोकार्पण तथा भूमिपूजन के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को जनपद सीईओ औबेदुल्लागंज तथा बाड़ी द्वारा हितग्राहियों के चयन, टोकन वितरण एवं कार्यक्रम स्थल पर सेक्टरों में समग्र प्रबंधन का प्रभारी अधिकारी बनाया गया है। 
   इसी प्रकार मुख्य नगर पालिका अधिकारी मण्डीदीप, औबेदुल्लागंज, सुल्तानपुर तथा बाड़ी द्वारा हितग्राहियों के चयन, टोकन वितरण तथा कार्यक्रम स्थलों पर सेक्टरों के समग्र प्रबंधन के लिए राष्ट्रीय आजीविका मिशन के श्री एसडी खरे को प्रभारी अधिकारी बनाया गया है। प्रधानमंत्री बीमा योजना के अंतर्गत हितग्राहियों को साईकिल वितरण की समग्र व्यवस्था के लिए श्रम पदाधिकारी मण्डीदीप को प्रभारी अधिकारी बनाया गया है। इसी प्रकार जिला अल्प बचत अधिकारी श्री खिलान सिंह यादव तथा सहायक सांख्यिकी अधिकारी श्री एके रिछारिया को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत 10 हजार व्यक्तियों के बीमा संबंधी समस्त कार्यवाही के लिए प्रभारी अधिकारी बनाया गया है। एसडीओपी औबेदुल्लागंज को पुलिस एवं कानून व्यवस्था के लिए प्रभारी अधिकारी बनाया गया है। 
अंत्योदय मेले की तैयारियों के संबंध में बैठक
   अंत्योदय मेले के आयोजन के संबंध में एसडीएम गौहरगंज श्री आरके श्रीवास्तव द्वारा बैठक आयोजित कर की जा रही तैयारियों की समीक्षा की गई। साथ ही निर्देश भी दिए गए। 
200 करोड़ रूपए से अधिक के विकास कार्यो का होगा लोकार्पण
   मण्डीदीप में 28 दिसम्बर को प्रस्तावित अंत्योदय मेले में 200 करोड़ रूपए से अधिक के विभिन्न निर्माण एवं विकास कार्यो का लोकार्पण किया जाएगा। जिसमें ब्रिज कार्पोरेशन द्वारा 22 करोड़ रूपए की लागत के मण्डीदीप से सलकनी रोड, नगरपालिका मण्डीदीप के अंतर्गत तीन करोड़ रूपए की लागत के बस स्टेण्ड मण्डीदीप, 1.58 करोड़ रूपए लागत के व्यवसायिक कॉम्पलेक्स, 3 करोड़ रूपए की लागत के फायर स्टेशन मण्डीदीप, एक करोड़ रूपए की लागत के ल्युपिन पार्क मण्डीदीप, एक करोड़ रूपए की लागत के शौचालय निर्माण तथा 15 लाख रूपए की लागत की एम्बुलेंस का लोकार्पण किया जाएगा। इसी प्रकार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 125 करोड़ रूपए के निर्माण कार्य, एक करोड़ रूपए की लागत के कलिया सोत पहुंच मार्ग तथा दो करोड़ रूपए की लागत के चेनालाईजेशन ऑफ नाला का लोकार्पण किया जाएगा। 
32357 हितग्राही होंगे लाभान्वित
   मण्डीदीप में 28 दिसम्बर को प्रस्तावित अंत्योदय मेले में विभिन्न योजनाओं के 32357 हितग्राहियों को लाभान्वित किया जाएगा। जिसमें प्रधानमंत्री आश्रय योजना से 5000 हितग्राहियों को, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी क्षेत्र मण्डीदीप, औबेदुल्लागंज तथा सुल्तानपुर के 600 हितग्राहियों को, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के 2200 हितग्राहियों को लाभान्वित किया जाएगा। इसी प्रकार श्रम विभाग द्वारा एक हजार हितग्राहियों को साईकिल वितरित की जाएगी तथा 2932 छात्रों को छात्रवृत्ति वितरित की जाएगीं। प्रधानमंत्री बीमा योजना से 10000 हितग्राहियों को, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से 500 हितग्राहियों को लाभान्वित किया जाएगा तथा 1800 हितग्राहियों को खाद्य विभाग द्वारा पात्रता पर्ची वितरित की जाएगी।
   इसी प्रकार 400 हितग्राहियों को भावांतर योजना से, 2000 हितग्राहियों को मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा कार्ड, 400 हितग्राहियों को कर्मकार मण्डल के कार्य का नवीनीकरण ग्रामीण क्षेत्र से, 2000 हितग्राहियों को आवादी क्षेत्र में पट्टा वितरण किया जाएगा। सामाजिक न्याय विभाग के अंतर्गत 400 हितग्राहियों को ट्रायसकिल, व्हीलचेर सहित अन्य सहायक उपकरण वितरित किए जाएंगे तथा 1000 हितग्राहियों को कृषि एवं उद्यानिकी विभाग के तहत स्वाईटल टेस्ट कार्ड वितरित किए जाएंगे। लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत 100 हितग्राहियों को तथा जीएमडीआईसी के तहत 25 हितग्राहियों को लाभान्वित किया जाएगा।
(1 days ago)

 

लोक सेवा केन्द्रों पर ऑनलाइन होंगे लाड़ली लक्ष्मी योजना के आवेदन 

रायसेन | 19-दिसम्बर-2017
 
 
 
 
   लोक सेवा गारंटी अधिनियम 2010 के अंतर्गत महिला एवं बाल विकास विभाग की लाड़ली लक्ष्मी योजना को अधिसूचित किया गया है। कलेक्टर श्रीमती भावना वालिम्बे द्वारा लाड़ली लक्ष्मी योजना के समस्त आवेदन लोक सेवा केन्द्रों के माध्यम से प्राप्त करने तथा समय सीमा में प्रमाण पत्र प्रदान करने के लिए प्रक्रिया का निर्धारण किया गया है। साथ ही कलेक्टर के निर्देशानुसार निर्धारित प्रक्रिया में होने वाला प्रति हितग्राही 30 रूपए शुल्क का भुगतान जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी द्वारा सत्यापन के पश्चात किया जाएगा।
   इस संबंध में जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी द्वारा लोक सेवा केन्द्र प्रबंधक से लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत लोक सेवा केन्द्रों पर प्राप्त होने वाले समस्त आवेदनों, बाल विकास परियोजना अधिकारी, पर्यवेक्षकों तथा जनसामान्य से किसी प्रकार का शुल्क प्राप्त नहीं करने के लिए कहा गया है। उल्लेखनीय है कि निर्धारित प्रक्रिया के तहत लाड़ली लक्ष्मी योजना के समस्त आवेदन लोक सेवा केन्द्रों पर ही प्राप्त किए जाएंगे तथा महिला एवं बाल विकास विभाग की वेबसाइट www.ladlilaxmi.com पर लॉगइन कर ऑनलाइन किए जाएंगे। संबंधित अधिकारी द्वारा यह आवेदन स्वीकृत करने के पश्चात प्रमाण पत्र ऑनलाइन प्राप्त होगा। इसके पश्चात शासन के निर्देशानुसार लोक सेवा केन्द्र से  प्रमाण पत्र का प्रिंटआउट निकालकर प्रदान किया जाएगा।
 
शस्त्र लायसेंस नवीनीकरण के लिए ऑनलाईन आवेदन 
रायसेन | 15-दिसम्बर-2017
 
 
 
 
   शस्त्र नवीनीकरण की वार्षिक प्रक्रिया के अंतर्गत जिले में शस्त्र धारकों के शस्त्र लायसेंस नवीनीकरण किए जा रहे हैं। शस्त्र लायसेंस नवीनीकरण के लिए लायसेंसधारी अपने आवेदन संबंधित तहसील में स्थित लोक सेवा केन्द्र के माध्यम से 31 दिसम्बर 2017 तक ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं। शस्त्र लायसेंस के लिए आवेदन का प्रारूप, दस्तावेज एवं प्रक्रिया की जानकारी जिले की वेबसाईट www.raisen.nic.in  पर तथा लोक सेवा केन्द्र से प्राप्त की जा सकती है। 
   शस्त्र अनुज्ञप्ति नवीनीकरण के लिए आवेदन का प्रारूप क-3 के साथ आधार कार्ड, एमपीईबी नोड्यूज, पासपोर्ट साईज के दो फोटो, ई-स्टॉम्प तथा 1500 रूपए का चालान 0055 पुलिस रिसिव्ड अंडर द आर्म्स एक्ट मद में जमा कर चालान की मूल प्रति अनिवार्य रूप से जमा करना होगा। पिस्टल रिवाल्वर शस्त्र लायसेंस के लिए दो हजार रूपए का ई-स्टाम्प तथा अन्य समस्त शस्त्र लायसेंस के लिए एक हजार रूपए का ई-स्टाम्प संलग्न करना होगा। निर्धारित तिथि 31 दिसम्बर 2017 के एक माह से अधिक विलम्ब होने पर सभी शस्त्रों पर नियमानुसार विलम्ब शुल्क जमा किया जाना अनिवार्य होगा।
राज्य सहकारी विपणन संघ के प्रबंध संचालक ने की जिले में खाद उपलब्धता एवं वितरण की समीक्षा 
रायसेन | 14-दिसम्बर-2017
 
 
   जिले में खाद उपलब्धता एवं वितरण की मध्यप्रदेश राज्य सहकारी विपणन संघ के प्रबंध संचालक श्री ज्ञानेश्वर बी पाटिल तथा अपेक्स बैंक के महाप्रबंधक द्वारा कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक आयोजित कर समीक्षा की गई। बैठक में विपणन संघ के प्रबंधक संचालक श्री पाटिल ने कहा कि खाद की पर्याप्त उपलब्धता है। किसानों की मांग के अनुरूप सोसायटियों द्वारा वितरण सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि जिले में खाद वितरण के लिए पर्याप्त इंतजाम किए जाएं ताकि किसानों को खाद की कमी नहीं आए तथा इंतजार भी न करना पड़े। 
   बैठक में कलेक्टर श्रीमती भावना वालिम्बे ने बताया कि जिले में खाद का पर्याप्त भण्डारण है। कुछ सोसायटियों द्वारा कई बार उठाव में विलम्ब के कारण वितरण में भी विलम्ब होता है। खाद की जिले में किसी तरह की कोई कमी नहीं है। इसके अलावा बैठक में उड़द तथा अरहर उपार्जन का भुगतान सुनिश्चित करने के लिए भी कहा। 
   श्री पाटिल ने कहा कि किसानों को मोटे दाने का यूरिया खाद का प्रयोग करने की सलाह दी जाए। किसानों को बताया जाए कि मोटे दाने का यूरिया नम मृदा के सम्पर्क में आने पर धीरे-धीरे घुलने से पौधों को लम्बी अवधि तक नाईट्रोजन तत्व उपलब्ध होता रहता है, जबकि छोटे दाने का यूरिया जैसे ही नम मृदा के सम्पर्क में आता है, उसमें लीचिंग ज्यादा होने के कारण जल्दी घुलकर अनुपयोगी रह जाता है। बैठक में जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री शिवाजी पटेल सहित अनेक सोसायटियों के प्रतिनिधि तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर ने ग्रामीण क्षेत्रों का किया भ्रमण
मण्डीदीप में प्रस्तावित अंत्योदय मेला स्थल का कलेक्टर ने किया निरीक्षण
अधिक से अधिक हितग्राहियों को लाभान्वित करने के दिए निर्देश
 
रायसेन, 13 दिसम्बर 2017
कलेक्टर श्रीमती भावना वालिम्बे ने गौहरगंज तहसील के मण्डीदीप, गौहरगंज तथा धामधूसर का भ्रमण किया। कलेक्टर श्रीमती वालिम्बे ने भ्रमण के दौरान अस्पताल, आंगनबाड़ी एवं पंचायत भवन का निरीक्षण किया। भ्रमण के दौरान उन्होंने गौहरगंज स्वास्थ्य केन्द्र तथा धामधूसर के उपस्वास्थ्य केन्द्र के निरीक्षण के दौरान मरीजों को बेहतर सुविधाएं देने के निर्देश दिए। इसके साथ ही धामधूसर में ही आंगनबाड़ी भवन के निरीक्षण के दौरान उन्होंने निर्धारित मीनू के अनुसार नियमित गुणवत्तापूर्ण मध्यान्ह भोजन वितरण तथा शत-प्रतिशत बच्चों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए कहा। 
कलेक्टर श्रीमती वालिम्बे ने 28 दिसम्बर को वृहद स्तर पर आयोजित होने वाले अंत्योदय मेले के लिए स्थल का निरीक्षण किया तथा इस मेले में विभिन्न निर्माण एवं विकास कार्यो के शिलान्यास तथा भूमिपूजन एवं विभिन्न विभागों की हितग्राहीमूलक योजनाओं से लाभान्वित किए जाने वाले हितग्राहियों के बारे में एसडीएम श्री आरके श्रीवास्तव से विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने एसडीएम को विभिन्न विभागों की हितग्राहीमूलक योजनाओं से पात्रतानुसार अधिक से अधिक हितग्राहियों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि इस अंत्योदय मेले में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान सहित अनेक मंत्री शामिल होंगे। 
ग्राम धामधूसर में अनेक व्यक्तियों द्वारा भेंट कर वनाधिकार पट्टे की मांग की गई। कलेक्टर श्रीमती वालिम्बे ने एसडीएम श्री आरके श्रीवास्तव तथा तहसीलदार श्री चन्द्रशेखर श्रीवास्तव को कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही मण्डीदीप में अवैध कालोनियों की जानकारी लेते हुए नगरीय निकाय अधिनियम के तहत नियमित करने के संबंध में भी विस्तार से चर्चा की।

शस्त्र लाइसेंस नवीनीकरण के लिए 31 दिसम्बर तक कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन 

रायसेन | 13-दिसम्बर-2017
 
  शस्त्र नवीनीकरण की वार्षिक प्रक्रिया के अंतर्गत जिले में शस्त्र धारकों के शस्त्र लाइसेंस नवीनीकरण किए जा रहे हैं। शस्त्र लाइसेंस नवीनीकरण के लिए लाइसेंसधारी अपने आवेदन संबंधित तहसील में स्थित लोक सेवा केन्द्र के माध्यम से 31 दिसम्बर 2017 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। शस्त्र लाइसेंस के लिए आवेदन का प्रारूप, दस्तावेज एवं प्रक्रिया की जानकारी जिले की वेबसाईट www.raisen.nic.in पर तथा लोक सेवा केन्द्र से प्राप्त की जा सकती है। 
   शस्त्र अनुज्ञप्ति नवीनीकरण के लिए आवेदन का प्रारूप क-3 के साथ आधार कार्ड, एमपीईबी नोड्यूज, पासपोर्ट साईज के दो फोटो, ई-स्टॉम्प तथा 1500 रूपए का चालान 0055 पुलिस रिसिव्ड अंडर द आर्म्स एक्ट मद में जमा कर चालान की मूल प्रति अनिवार्य रूप से जमा करना होगा। पिस्टल रिवाल्वर शस्त्र लाइसेंस के लिए दो हजार रूपए का ई-स्टाम्प तथा अन्य समस्त शस्त्र लाइसेंस के लिए एक हजार रूपए का ई-स्टाम्प संलग्न करना होगा। निर्धारित तिथि 31 दिसम्बर 2017 के एक माह से अधिक विलम्ब होने पर सभी शस्त्रों पर नियमानुसार विलम्ब शुल्क जमा किया जाना अनिवार्य होगा।
कलेक्टर ने समय सीमा वाले प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करने के दिए निर्देश
टीएल एवं राजस्व अधिकारियों की बैठक
 
रायसेन, 11 दिसम्बर 2017
समय सीमा में निराकृत किए जाने वाले प्रकरणों तथा राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक कलेक्टर श्रीमती भावना वालिम्बे की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर श्रीमती वालिम्बे ने कहा कि सीएम हेल्पलाईन, समाधान ऑनलाईन तथा जनसुनवाई में प्राप्त आवेदनों के साथ ही समय सीमा वाले विभागीय आवेदन पत्रों का शीघ्र निराकरण किया जाए। उन्होंने जिले में चल रहे विकास एवं निर्माण कार्यो की जनपदवार समीक्षा की।
कलेक्टर श्रीमती वालिम्बे ने सभी जिला अधिकारियों को निर्देश दिए कि मंगलवार को जनपदों एवं तहसीलों में आयोजित होने वाली जनसुनवाई में संबंधित तहसील एवं जनपद स्तर के अधिकारी अनिवार्य रूप से उपस्थित रहें। उन्होंने जनसुनवाई में अनुपस्थित रहने वाले अधिकारियों के विरूद्ध कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। खाद्य विभाग की समीक्षा के दौरान कलेक्टर श्रीमती वालिम्बे ने कहा कि शासन के निर्देशानुसार खाद्यान्न का वितरण सुनिश्चित किया जाए। पात्रतानुसार हितग्राहियों के नाम सूची में जोड़ने तथा अपात्र हितग्राहियों के नाम सूची से हटाने के भी निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने राशन दुकानों की जांच के दौरान अनियमितताएं पाए जाने पर कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए हैं। 
उन्होंने सभी एसडीएम को राजस्व न्यायालयों में दर्ज प्रकरणों का समय सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिए। साथ ही सीमांकन, नामांतरण, बटबारा सहित अन्य आवेदनों पर भी शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों में एल 1 स्तर पर पर बिना कार्रवाई के एल 2 स्तर पर फारवर्ड होने पर संबंधित अधिकारियों के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने लोक सेवा गारंटी के अंतर्गत लोक सेवा केन्द्रों में प्राप्त आवेदन पत्रों का समय सीमा में निराकरण करने के लिए कहा। 
कलेक्टर श्रीमती वालिम्बे ने स्वास्थ्य, महिला बाल विकास, लोक निर्माण विभाग, पंचायत ग्रामीण विकास, आरईएस, आदिम जाति कल्याण विभाग, मत्स्य, कृषि, उद्यानिकी, शिक्षा, सामाजिक न्याय विभाग सहित अनेक विभागों की समीक्षा की। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री अमनवीर सिंह बैंस, अपर कलेक्टर श्री एमके जैन, सभी एसडीएम, सभी जनपद सीईओ सहित अनेक विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

 

 
रायसेन | 08-दिसम्बर-2017
 
 
 
 
   आदि शंकराचार्य की धातु प्रतिमा ओंकारेश्वर में स्थापित करने के लिए प्रदेश के स्वैच्छिक संगठनों, आध्यात्मिक संगठनों एवं समाज के सहयोग से 15 दिसम्बर से 22 जनवरी, 2018 तक "एकात्म यात्रा" के आयोजन के लिए सम्पादक मण्डल का गठन किया गया है।
   संस्कृति विभाग द्वारा जारी आदेश में सम्पादक मण्डल में 7 सदस्य नामांकित किये गए हैं। साँची बौद्ध-भारतीय ज्ञान अध्ययन विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. यज्ञेश्वर एस. शास्त्री, माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बी.के. कुठियाला, नर्मदा सेवा ट्रस्ट बगवाड़ा (सीहोर) के विषय-विशेषज्ञ श्री शशिकांत मणि त्रिपाठी, मध्यप्रदेश माध्यम के विशेष कर्त्तव्यस्थ अधिकारी श्री पुष्पेन्द्र पाल सिंह, विषय विशेषज्ञ श्री राधावल्लभ त्रिपाठी (भोपाल), संस्कृति संचालनालय के सहायक संचालक श्री सुनील मिश्रा एवं राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान भोपाल के संचालक को सम्पादक मण्डल का सदस्य बनाया गया है। सहायक संचालक श्री सुनील मिश्रा सम्पादक मण्डल के समन्वयक होंगे। सम्पादक मण्डल जनजातीय संग्रहालय भोपाल में स्थापित मीडिया सेंटर से आवश्यक कार्य सम्मादित करेगा।

 

कैशलेस भुगतान के लिए लोगों को जागरूक करना होगा- कलेक्टर 
25 दिसम्बर तक कैशलेस होगी सांची नगर पंचायत, सांची को कैशलेस बनाने कार्यशाला सह प्रशिक्षण आयोजित 
रायसेन | 07-दिसम्बर-2017
 
 
   डिजिटल कैशलेस के लिए चयनित नगरीय निकाय सांची को कैशलेस किए जाने के लिए शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परिसर सांची में विकासखण्डस्तरीय कैशलेस कार्यशाला एवं प्रशिक्षण आयोजित किया गया है। जिसमें कलेक्टर श्रीमती भावना वालिम्बे ने कहा कि सांची को कैशलेस बनाने के लिए सबसे पहले सभी व्यक्तियों के बैंक में खाता खुलवाना सुनिश्चित करने के साथ ही उन्हें रूपी कार्ड या डेबिट कार्ड उपलब्ध कराना होगा। 
   कलेक्टर श्रीमती वालिम्बे ने कहा कि मोबाईल के द्वारा संचालित भीम एप तथा अन्य बैंकों के एप डाउनलोड करना और उनके माध्यम से भुगतान करना बहुत ही आसान है। जब लोग इनका उपयोग शुरू करेंगे तो उन्हें स्वयं भी यह अत्याधिक सुविधाजनक लगने लगेगा। उन्होंने कहा कि सांची एक प्रमुख पर्यटक स्थल है। यहां पर दुनिया भर से पर्यटक आते हैं, जिस कारण सांची को सबसे पहले कैशलेस करने के लिए चुना गया। सांची को 25 दिसम्बर 2017 तक कैशलेस करने का लक्ष्य रखा गया है। कैशलेस करने के लिए सभी आवश्यक जरूरतें सुनिश्चित की जा रही हैं। बैंकर्स, व्यापारी, शासकीय-अशासकीय संस्थाओं के लोग सभी सांची को कैशलेस बनाने के लिए आगे आ रहे हैं।     
   कार्यशाला में आधार एनेबल्ड पेमेंट सिस्टम, कार्डस्, पीओएस, नेट बैंकिंग, ई-रिटेल, यूपीआई, भीम एप् तथा ई-वॉलेट के माध्यम से डिजिटल भुगतान की कार्यप्रणाली तथा इनके संचालन के बारे में विस्तार से बताया गया। कार्यशाला में एलईडी के माध्यम से डिजिटल पेमेंट के लिए संचालित मोबाईल एप को डाउनलोड तथा संचालन करने के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई।
   कार्यशाला में सांची की समस्त पंचायतों को मिशन अंत्योदय के अंतर्गत प्रत्येक परिवार की आय 10 हजार रूपए मासिक करने के लिए विभिन्न शासकीय योजनाओं एवं व्यवसायिक गतिविधियों से जुड़ी जानकारी एनआरएलएम के जिला परियोजना प्रबंधक श्री एसडी खरे द्वारा दी गई। 
पीओएस मशीन वितरित
   कलेक्टर श्रीमती भावना वालिम्बे ने व्यापार संघ के अध्यक्ष, विद्युत वितरण कम्पनी तथा एक अन्य व्यापारी को पीओएस मशीन वितरित की। 
कार्यशाला में यह थे उपस्थित
   कार्यशाला में सांची नगर परिषद अध्यक्ष श्रीमती सुशीला अहिरवार, जिला संस्थागत वित्त अधिकारी श्री खिलान सिंह यादव, ई-गवर्नेंस के जिला प्रबंधक श्री धर्मेन्द्र नायक सहित बैंकर्स, व्यापारी, विकासखण्ड स्तर पर पदस्थ कर्मचारी, सांची जनपद के सभी रोजगार सहायक, जनशिक्षक, सांची जनपद की महिला एवं बाल विकास सुपरवाईजर, शासकीय एवं निजी विद्यालयों के कक्षा 10वीं, 11वीं तथा 12वीं के छात्र-छात्राएं, तथा नागरिक उपस्थित थे।

 

 
 
 
  • Address: Harihar Bhavan Nowgong Dist. Chatarpur Madhya Pradesh  , Mo : 98931-96874 , Email :  This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it. Web : www.ganeshshankarsamacharsewa.in