सीहोर समाचार

 

 

 

भारत की निवेदिता नाटक का मंचन आज 
सीहोर | 12-जनवरी-2018
 
 स्वामी विवेकानंद जी के जन्मोत्सव के उपलक्ष में 13 जनवरी,2018 को अपरान्ह 4 से 5.30 बजे तक महाविद्यालय के सभागार में सृजन सांस्कृतिक समिति भोपाल द्वारा भारत की निवेदिता नाटक का मंचन किया गया जाएगा। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में सीहोर विधायक श्री सुदेश राय एवं कार्यक्रम के अध्यक्ष के रूप में कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोडे उपस्थित रहेंगे। प्राचार्य डॉ. पुष्पा दुबे ने नागरिकों से अपील की है कि वे ज्यादा से ज्यादा संख्या में उपस्थित होकर नाटक को देखें। 

 

प्रात: 6 से रात्रि 10 बजे तक रेत से भरे वाहन प्रतिबंधित 

सीहोर | 08-जनवरी-2018
 
 
 
 
   कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री तरूण कुमार पिथोडे द्वारा जन सामान्य के हित एवं लोक शांति व्यवस्था बनाये रखने के उद्देश्य से बुधनी से सीहोर मार्ग पर आने वाले रेत से भरे भारी वाहनों के आवागमन से जन सामान्य को होने वाली असुविधा को दृष्टिगत रखते है वाहनों के लिए आवागमन का समय प्रात: 6 से रात्रि 10 बजे तक के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है। इस सिलसिले में कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी सीहोर द्वारा धारा 133 दण्ड प्रक्रिया सहिता 1973 के तहत आदेश जारी कर दिए गए है। आदेश का उल्लंघन धारा 188 भारतीय दण्ड विधान अंतर्गत दण्डनीय अपराध की श्रेणी में माना जाएगा। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा।   

 

निःशुल्क जिला स्तरीय मुख्यमंत्री स्वास्थ्य शिविर 7 जनवरी को 
विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा किया जाएगा निःशुल्क चिन्हांकन, जांच,परीक्षण एवं परामर्श उपचार 
सीहोर | 04-जनवरी-2018
 
जिला चिकित्सालय, ट्रामा सेंटर परिसर सीहोर में निःशुल्क जिला स्तरीय मुख्यमंत्री स्वास्थ्य शिविर का आयोजन 7 जनवरी,2018 को प्रातः 10 बजे से किया जाएगा। शिविर में विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा राज्य बीमारी सहायता निधि एवं राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आर.बी.एस.के.) के अंतर्गत सम्मिलित विभिन्न बीमारियों का निःशुल्क जांच, परीक्षण एवं परामर्श के साथ इस्टीमेट तैयार किया जाएगा। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत 0 से 18 वर्ष तक आयु के समस्त बच्चे जो जन्मजात विकृति एवं गंभीर बीमारी से पीड़ित है उनका चिन्हांकन किया जाएगा। साथ ही राज्य बीमारी सहायता निधि के अंतर्गत  समस्त आयु वर्ग, गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार की चिन्हित बीमारियों का परीक्षण एवं उपचार के लिए इस्टीमेंट स्वीकृत किया जाएगा।
     मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.डीआर अहिरवार ने बताया कि 7 जनवरी जिला चिकित्सालय सीहोर में आयोजित जिला स्तरीय निःशुल्क मुख्यमंत्री स्वास्थ्य शिविर में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत 0 से 18 वर्ष आयु के चिन्हित गंभीर जन्मजात विकृति के न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट, क्लब फुट, जन्मजात बहरापन, जन्मजात मोतियाबिंद, डीडीएच, कुल्हे का अविकसित, डाउन सिण्ड्रोम, भेंगापन, कान, गला आदि बीमारियों का चिन्हांकन एवं जांच,इस्टीमेंट, परीक्षण एवं परामर्श की व्यवस्था की जाएगी। राज्य बीमारी सहायता निधि के अंतर्गत कैंसर सर्जरी, कीमोथैरेपी, रेडियो थेरैपी, हृदय शल्य क्रिया,रीनल सर्जरी एवं रीनल ट्रांसप्लांट, घुटना बदलना, हिप ज्वाइंट रिप्लेसमेंट, वक्ष रोग शल्यक्रिया, स्पाइरल सर्जरी, रेटिनल डिटेचमेंट, ब्रेन सर्जरी, यूरो सर्जरी,पेस मेकर, वैसक्यूलर सर्जरी, कंजेनाइटल मालफोर्मश्न सर्जरी, एप्लास्टिक एनीमिया, बर्न एण्ड पोस्ट बर्न कांन्टैक्टर, क्रानिक रीनल डिसिजेज, नेफ्रोट्रिक सिन्ड्रोम, पेरिटोनियल डायलिसिस, हीमोडायलिसिस,बांझपन इत्यादि गंभीर बीमारियों का इस्टीमेट, परीक्षण किया जाएगा। जिला चिकित्सालय में आयोजित उक्त शिविर की पर्याप्त व्यवस्था किए जाने तथा शिविर की व्यवस्था के लिए जरूरी दिशा निर्देश सिविल सर्जन डॉ.ए.ए.कुरैशी ने शिविर के प्रभारी अधिकारी डॉ.आनंद शर्मा एवं राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ.पदमाकर त्रिपाठी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक श्री धीरेन्द्र आर्या को दे दिए गए हैं। डॉ.अहिरवार ने बताया कि शिविर की शत प्रतिशत सफलता के लिए जिले के विभिन्न विकासखण्ड स्तर पर नियुक्त आरबीएसके चिकित्सा दल के चिकित्सा अधिकारियों की भी सेवाएं ली जाएगी। जिला स्तरीय शिविर की सफलता के लिए जिले के समस्त ब्लॉक स्तर पर विकासखण्ड स्तरीय शिविर आयोजित कर राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम तथा राज्य बीमारी सहायता निधि के हितग्राहियों को चिन्हित किया गया है। आयोजित निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर में मध्यप्रेदश शासन द्वारा मान्यता प्राप्त लगभग 15 निजी चिकित्सालयों के विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाएं ली जाएगी।

 

राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को 
सीहोर | 29-दिसम्बर-2017
 
 
  भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आगामी 25 जनवरी,2018 को मतदान केन्द्र स्तर पर राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाये जाने के निर्देश जारी कर दिए गए है। इस सिलसिले में उप जिला निर्वाचन अधिकारी सीहोर द्वारा जिले के समस्त अनुविभागीय अधिकारी एवं निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, अनुविभागीय अधिकारी नसरूल्लागंज, एवं जिले के समस्त तहसीलदार एवं सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। 
   जारी निर्देशानुसार प्रत्येक मतदान केन्द्र स्तर पर समारोह का आयोजन का उत्तरदायित्वप बूथ लेबल अधिकारी का होगा। राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर अंतिम प्रकाशित नामावली में जुडे नये मतदाताओं को पहचान पत्र वितरित किए जाएंगे। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मतदान केन्द्र स्तरीय समारोह में मुख्य अतिथि द्वारा सभी नागरिकों को राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शपथ दिलाई जाएगी। समारोह में नये सभी पात्र एवं पंजीकृत मतदाताओं के लिए बैच पहचान के लिए प्रदाय किये जाएंगे जिस पर लिखा होगा मतदाता होने का गर्व है - मतदान के लिए तैयार है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा समस्त बीएलओ को निर्देशित किया गया है कि वह यह सुनिश्चित कर लें कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह के दौरान वितरित किये जाने वाले पहचान पत्र (ईपिक) संपूर्ण रूप से त्रुटि रहित हो साथ ही मतदान केन्द्र स्तरीय समारोह में बीएलओ की सहायता हेतु पटवारी, पंचायत सचिव, आंगनवाडी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता, एनएमएस, में से किसी एक को नियुक्त किया जाए तथा मतदान केन्द्र स्तर के समारोह में ग्राम स्तर से सभी अधिकारियों/ कर्मचारियों की उपस्थिति सुनिश्चित की जाए।
 

 

जिले में प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना का शुभारंभ 
बिजली हर घर-गांव हो या शहर का ध्येय होगा पूर्ण - मंत्री श्री जैन 
सीहोर | 27-दिसम्बर-2017
 
 सीहोर जिले की आष्टा तहसील के ग्राम चाचरसी से 27 दिसम्बर, 2017 को जिले में प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर "सौभाग्य" योजना का शुभारंभ प्रदेश के ऊर्जा, नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा विभाग मंत्री श्री पारस चन्द्र जैन ने 22 हितग्राहियों को पुष्पहार पहनाकर तथा मिठाई भेंट कर किया।
   मंत्री श्री जैन ने अपने उद्बोधन में कहा कि प्रधानमंत्री और प्रदेश के मुख्यमंत्री पंडित दीनदयाल उपाध्याय के अन्त्योदय को केन्द्र में रखकर निरंतर कार्य कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि एक वर्ष की समय सीमा में 42 लाख से अधिक घरों में बिजली कनेक्शन प्रदान किए जाएंगे। बीपीएल परिवारों को नि:शुल्क तथा एपीएल परिवारों को 500 रूपये शुल्क में यह शुल्क भी दस वर्ष की समान किश्तों में लिया जाएगा। उन्होंने शासन की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि सबका साथ सबका विकास मूर्त रूप ले रहा है। 
   कार्यक्रम को विधायक आष्टा श्री रंजीत सिंह गुणवान ने भी संबोधित किया। मध्यप्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के अधीक्षण यंत्री ने बताया कि आज 22 घरों को कनेक्शन देने के पश्चात चाचरसी जिले का पहला गांव है जो कि शत प्रतिशत विद्युतीकृत हो गया है। 
   कार्यक्रम में आष्टा जनपद अध्यक्ष श्री धारा सिंह पटेल, मण्डी अध्यक्ष श्री धरम सिंह आर्य सहित अन्य जनप्रतिनिधि, शासकीय सेवक तथा बडी संख्या में ग्रामवासी सम्मिलित थे।

 

 

आज जिले के भ्रमण पर मुख्यमंत्री श्री चौहान 

सीहोर | 22-दिसम्बर-2017
 
 प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 23 दिसम्बर,2017 को जिले के भ्रमण पर रहेंगे तथा स्थानीय कार्यक्रमों में शामिल होंगे।
   जारी दौरा कार्यक्रमानुसार मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 23 दिसम्बर,2017 को भोपाल से प्रातः11.25 बजे हैलीकाप्टर द्वारा प्रस्थान कर प्रातः 11.45 बजे ग्राम ठिकरी पहुंचेंगे जहां वे कार द्वारा पूर्वान्ह 11.55 बजे ग्राम नांदेर, 12.35 बजे ग्राम कौसमी, दोपहर 1.05 बजे ग्राम मछवई पहुंचेंगे और यहां स्थानीय कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान दोपहर 1.30 बजे डोबी पहुंचेंगे जहां से वे हैलीकाप्टर द्वारा प्रस्थान कर दोपहर 1.50 बजे नसरूल्लागंज पहुंचेंगे और यहां स्थानीय कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान दोपहर 3.40 बजे नसरूल्लागंज से हैलीकाप्टर द्वारा भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे।

 

जिला स्वास्थ्य समिति की मासिक समीक्षा बैठक आज 
सीहोर | 21-दिसम्बर-2017
 
 जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक 22 दिसंबर 2017 को दोपहर 3 बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई है। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर एवं अध्यक्ष जिला स्वास्थ्य समिति श्री तरूण कुमार पिथोडे़ करेंगे।
   मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.डी.आर अ़हिरवार ने बताया कि बैठक में वित्तीय वर्ष 2017-2018 के समस्त राष्ट्रीय कार्यक्रमों की माह अप्रैल से नवंबर 2017 तक लक्ष्य एवं उपलब्धि की समीक्षा की जाएगी। साथ ही विगत बैठक में दिए गए दिशा निर्देशों के पालन प्रतिवेदन पर भी विस्तार से चर्चा होगी। इसके अलावा ई-मानीटरिंग, सहित राष्ट्रीय परिवार कल्याण कार्यक्रम, राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम एवं समस्त राष्ट्रीय कार्यक्रमों के भौतिक एवं वित्तीय उपलब्धि पर सेक्टर वाईज प्रस्तुतीकरण कलेक्टर के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा। बैठक में उपस्थिति हेतु राष्ट्रीय कार्यक्रमों के समस्त नोडल ऑफिसर्स, समस्त बीएमओ, सेक्टर एमओ एवं अंतरविभागीय अधिकारियों एवं जिला स्वास्थ्य समिति के शासकीय एवं अशासकीय सदस्यों को  दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। साथ ही समस्त नोडल अधिकारियों को लक्ष्य एव उपलब्धि की संपूर्ण जानकारी एवं रिपोर्ट के साथ बैठक में उपस्थित रहने हेतु निर्देश जारी कर दिए गए है।
एसडीएम ने वार्ड 3 में भ्रमण कर हितग्राहियों की खोज की 
निर्माणाधीन प्रधानमंत्री आवासों का भी किया निरीक्षण 
सीहोर | 20-दिसम्बर-2017
 
  कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोडे के निर्देशानुसार बुधवार को एसडीएम श्री राजकुमार खत्री ने वार्ड क्रमांक 3 दशहरा वाला बाग क्षेत्र का भ्रमण किया। यहां निवासरत प्रत्येक परिवार से उन्होंने समस्याएं पूछी। बातचीत के बाद मिली जानकारी के दौरान श्री खत्री ने समस्याओं के निराकरण हेतु आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। यहां प्राप्त समस्याओं में मुख्य रूप से बीपीएल कार्ड नहीं होना, निवासरत घर का पट्टा और प्रधानमंत्री आवास की सूची में नाम नहीं होना प्रमुख थी। कुछ परिवारों ने नपा कर्मचारियों द्वारा रूपये मांगे जाने की भी शिकायत की।
    शिकायत मिलने के बाद एसडीएम ने तहसील कार्यालय बैठक कक्ष में नपा के सभी आर.आई. और नाकेदारों की बैठक ली। इस बैठक में सीएमओ नगरपालिका श्री सुधीर कुमार सिंह भी उपस्थित रहे। एसडीएम ने बैठक में कहा कि शासन द्वारा गरीब परिवारों के हित को ध्यान में रखकर लागू की गई सभी शासकीय योजनाओं का हितग्राहियों को संपूर्ण लाभ मिलना चाहिए। इस कार्य से जुडे सभी कर्मचारी पूरे मनोयोग से ईमानदारी के साथ अपना कार्य समय सीमा में पूर्ण करे। इसमें कोताही बरतने वालों पर नियमानुसार कठोर कार्यवाही की जाएगी। सीएमओ ने कहा कि मैं आशा करता हूं कि आप सभी अपने कार्य को पूर्ण निष्ठा से पूर्ण करेंगे। 

 

चुनावी साक्षरता क्लब एवं चुनाव पाठशाला का होगा गठन 

 
सीहोर | 18-दिसम्बर-2017
 
 
 
 
 
   भारत निर्वाचन आयोग द्वारा स्कूल,कालेज एवं समुदायों में चुनावी साक्षरता क्ल्ब एवं चुनाव पाठशाला का गठन कर शैक्षणिक संस्थानों एवं समुदायों में मतदाता जागरूकता का संस्कार और संस्कृति विकसित करने का निर्णय लिया गया है। इस सिलसिले में जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोडे द्वारा समस्त संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। 
   जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोडे ने बताया कि कार्यक्रम का उद्देश्य पंजीकरण, संपूर्ण चुनावी प्रक्रिया ईव्हीएम, व्हीव्हीपीएटी तथा 14 वर्ष के बच्चों में मतदाता शिक्षा और क्षमता विकास, संवैधानिक प्रावधानों का ज्ञान, चुनाव संबंधी तकनीकी ज्ञान विकसित करना और भारत निर्वाचन आयोग, मीडिया, न्यायालयों तथा अन्य भागीदारों की भूमिका रेखांकित करना है। 
साक्षरता क्लब
   इस कार्यक्रम से प्रदेश के सभी सीनियर सेकेण्डरी स्कूल 10वीं व 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के समस्त तबकों का प्रतिनिधित्व करने वाली एक संस्था जिसमें दो शिक्षक, नोडल आफीसर एवं संरक्षक के रूप में होंगे। कालेज यूनिवर्सिटी, केम्पस के विद्यार्थियों का समूह जिसकी कार्यकारी कमेटी में विद्यार्थियों के चुने हुए प्रतिनिधि एवं वरिष्ठ प्राध्यापक जिनकी भूमिका नोडल आफीसर व संरक्षक की होगी। इस क्लब का संयोजन उस शैक्षणिक संस्थान के केम्पस एम्बेसडर होगा। 
चुनाव पाठशाला
   इसी तरह ऐसे युवा जिन्होंने औपचारिक शिक्षातंत्र में नामांकित नहीं है के लिए सभी पोलिंग बूथों में एक चुनाव पाठशाला का गठन किया जाएगा। बीएलओ इस चुनाव पाठशाला के नोडल आफिसर होंगे। बूथ एवेयरनेस ग्रुप का मार्गदर्शन एवं सहायता पाठशाला को उपलब्ध होगी। चुनाव पाठशाला स्वैच्छित सेवाएं बूथ लेबल पर पदस्थ शिक्षकों, आराजनैतिक सिविल सोसायटी, नेशनल लिटरेसी मिशन के कार्यकर्ता, पंचायतों के कर्मचारी और नगरीय निकायों के गैर निर्वाचित कर्मचारी करेंगे। चुनावी पाठशाला का स्थान पिछली लोकसभा या विधानसभा चुनाव के लिए नियत पोलिग स्टेशन अथवा कोई अन्य स्थान बीएलओ द्वारा चयन किया जाएगा। 
वोटर एवेयरनेस फोरम
   शासकीय विभाग, अशासकीय संस्थानों, कापोरेट एवं अन्य संस्थानों में वोटर एवेयरनेस फोरम क्रिया शील होंगे। सभी कर्मचारियों के लिए सदस्यता खुली होगी। संस्थान के प्रमुख एक नोडल आफिसर की नियुक्ति करेंगे जिनका अनुभव चुनाव कार्य में होना अनिवार्य होगा

 

चुनावी साक्षरता क्लब एवं चुनाव पाठशाला का होगा गठन 
सीहोर | 18-दिसम्बर-2017
 
 भारत निर्वाचन आयोग द्वारा स्कूल,कालेज एवं समुदायों में चुनावी साक्षरता क्ल्ब एवं चुनाव पाठशाला का गठन कर शैक्षणिक संस्थानों एवं समुदायों में मतदाता जागरूकता का संस्कार और संस्कृति विकसित करने का निर्णय लिया गया है। इस सिलसिले में जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोडे द्वारा समस्त संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। 
   जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोडे ने बताया कि कार्यक्रम का उद्देश्य पंजीकरण, संपूर्ण चुनावी प्रक्रिया ईव्हीएम, व्हीव्हीपीएटी तथा 14 वर्ष के बच्चों में मतदाता शिक्षा और क्षमता विकास, संवैधानिक प्रावधानों का ज्ञान, चुनाव संबंधी तकनीकी ज्ञान विकसित करना और भारत निर्वाचन आयोग, मीडिया, न्यायालयों तथा अन्य भागीदारों की भूमिका रेखांकित करना है। 
साक्षरता क्लब
   इस कार्यक्रम से प्रदेश के सभी सीनियर सेकेण्डरी स्कूल 10वीं व 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के समस्त तबकों का प्रतिनिधित्व करने वाली एक संस्था जिसमें दो शिक्षक, नोडल आफीसर एवं संरक्षक के रूप में होंगे। कालेज यूनिवर्सिटी, केम्पस के विद्यार्थियों का समूह जिसकी कार्यकारी कमेटी में विद्यार्थियों के चुने हुए प्रतिनिधि एवं वरिष्ठ प्राध्यापक जिनकी भूमिका नोडल आफीसर व संरक्षक की होगी। इस क्लब का संयोजन उस शैक्षणिक संस्थान के केम्पस एम्बेसडर होगा। 
चुनाव पाठशाला
   इसी तरह ऐसे युवा जिन्होंने औपचारिक शिक्षातंत्र में नामांकित नहीं है के लिए सभी पोलिंग बूथों में एक चुनाव पाठशाला का गठन किया जाएगा। बीएलओ इस चुनाव पाठशाला के नोडल आफिसर होंगे। बूथ एवेयरनेस ग्रुप का मार्गदर्शन एवं सहायता पाठशाला को उपलब्ध होगी। चुनाव पाठशाला स्वैच्छित सेवाएं बूथ लेबल पर पदस्थ शिक्षकों, आराजनैतिक सिविल सोसायटी, नेशनल लिटरेसी मिशन के कार्यकर्ता, पंचायतों के कर्मचारी और नगरीय निकायों के गैर निर्वाचित कर्मचारी करेंगे। चुनावी पाठशाला का स्थान पिछली लोकसभा या विधानसभा चुनाव के लिए नियत पोलिग स्टेशन अथवा कोई अन्य स्थान बीएलओ द्वारा चयन किया जाएगा। 
वोटर एवेयरनेस फोरम
   शासकीय विभाग, अशासकीय संस्थानों, कापोरेट एवं अन्य संस्थानों में वोटर एवेयरनेस फोरम क्रिया शील होंगे। सभी कर्मचारियों के लिए सदस्यता खुली होगी। संस्थान के प्रमुख एक नोडल आफिसर की नियुक्ति करेंगे जिनका अनुभव चुनाव कार्य में होना अनिवार्य होगा।
 

 

प्रशासकीय/ अर्द्ध न्यायिक मामलों में स्पीकिंग आदेश पारित किए जाने के संबंध निर्देश जारी 

सीहोर | 13-दिसम्बर-2017
 
  कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोडे द्वारा जिले के समस्त कार्यालय प्रमुखों सहित समस्त अनुविभागीय अधिकारियों एवं तहसीलदारों को निर्देशित किया गया है कि प्रत्येक प्रशासकीय/ अर्द्ध न्यायिक मामलों में स्पीकिंग आदेश पारित किये जाने के संबंध में राज्य शासन द्वारा जारी निर्देशों का पालन किया जाना सुनिश्चित करें। 
   कलेक्टर ने बताया कि माननीय उच्च न्यायालय की रिट पिटीशन 7120/15 (श्रीमती ताराबाई विरूद्व श्रीमती शांति बाई एवं अन्य) में राज्य शासन का ध्यान आकृष्ट किया है कि जिला प्रशासन के एक अधिकारी ने निर्वाचन की एक पिटीशन में प्रकरण को पहले विचारोपांत स्पीकिंग आर्डर जारी न करते हुए खारिज किया तदोपरांत माननीय न्यायालय के निर्देश देने के उपरांत प्रकरण में स्पीकिंग आर्डर जारी न करते हुए एक लाईन का आदेश प्रकरण विचारोपरांत अमान्य किया जाता है पारित किया। इस पर माननीय उच्च न्यायालय द्वारा चिन्ता व्यक्त की गई है तथा प्रशासकीय/ अर्द्ध न्यायिक प्रकरणों में प्रशासकीय अधिकारियों से स्पीकिंग आर्डर पारित करने की अपेक्षा की गई है। उक्त स्थिति को ध्यान में रखते हुए स्पीकिंग आर्डर पारित किये जाने हेतु निर्देशित किया गया है।

 

सीहोर रन 2017 होगी दस दिसम्बर को 
दौड़ में शामिल होंगे लगभग 2300 पुरूष एवं महिलाएं 
सीहोर | 08-दिसम्बर-2017
 
जिले में स्वच्छता, स्वास्थ्य, पर्यावरण एवं पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सीहोर रन 2017 का आयोजन किया जाएगा। इस आयोजन में शामिल होने के लिए अभी तक लगभग 2300 पुरूष एवं महिलाओं ने अपने नाम का पंजीयन कराया है। कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोड़े द्वारा 10 दिसम्बर,2017 को आयोजित होने वाली सीहोर रन प्रतियोगिता के आयोजन हेतु पुलिस, प्रशासनिक अधिकारियों एवं स्कूल शिक्षा विभाग तथा समस्त संबंधित विभाग के अधिकारियों को जवाबदारी सौंप दी गई है।    
   कलेक्टर द्वारा सीहोर रन में आयोजित होने वाली 3 कि.मी., 5 किमी और 11 कि.मी. महिला एवं पूरूष वर्ग की दौड़ हेतु व्यापक तैयारियों के लिए अधिकारियों को जबावदारी सौंपी है। दौड़ टाउन हाल से शुरू होगी एवं समापन चर्च मैदान पर होगा जहां मुख्य अतिथि द्वारा संबोधन एवं पुरस्कार वितरण किया जाएगा। इस दौरान प्रारंभ स्थल एवं समापन स्थल पर पर्याप्त पुलिस बल मौजूद रहेगा साथ ही पुलिस पायलेट वाहन की व्यवस्था भी रहेगी। इसके अलावा प्रारंभ स्थल एवं समापन स्थल एम्बुलेस वाहन मय चिकित्सा दल के तीनों श्रेणियों की सीहोर रन 2017 के साथ उपलब्ध रहेंगे। 
मैराथन दौड़ का श्रेणी वार विवरण
   10 दिसम्बर को 3 कि.मी. दौड़ प्रात: 7.45 बजे प्रारंभ होगी जो शहीद भवन टाउन हाल से प्रारंभ होकर बस स्टेण्ड, आनंद डेयरी, कोतवाली चौराहा, लीसा टाकीज चौराहा, अस्पताल चौराहा से चर्च ग्राउण्ड पर समाप्त होगी। 5 कि.मी. दौड़ प्रात: 7.30 बजे प्रारंभ होगी जो शहीद भवन टाउन हाल से प्रारंभ बस स्टेण्ड,  बैंक ऑफ बडोदा, सैकडाखेडी रोड सैकडाखेडी रोड से वापस बैंक आफ बडौदा चौराहा, गंगा आश्रम,नदी चौराहा से चर्च ग्राउण्ड पर समाप्त होगी। 11 कि.मी. दौड़ प्रात: 7.15 बजे प्रारंभ होगी जो शहीद भवन टाउन हाल से प्रारंभ होकर बस स्टेण्ड, सैकडाखेडी रोड, क्रिसेन्ट, रिसोर्ट, कृषि महाविद्यालय, इंदौर नाका से चर्च ग्राउण्ड पर समाप्त होगी।
टी शर्ट एवं चेस्ट बैच का वितरण
   सीहोर रन 2017 प्रारंभ स्थल पर टी शर्ट एवं चेस्ट बैच के वितरण हेतु पृथक पृथक श्रेणीवार काउंटर लगाये जाएंगे जहां पर सीहोर रन 2017 आयोजन दिवस पर प्रतियोगियों को उनके ऑनलाईन पंजीयन स्लिप के आधार पर चेस्ट बैच पर पंजीयन क्रमांक अंकित कर टी शर्ट एवं चेस्ट बैच प्रदान किया जाएगा।  
पुरूस्कार वितरण
   कलेक्टर ने बताया कि सीहोर रन 2017 में भाग लेकर दौड़ पूरी करने वाले प्रत्येक प्रतिभागी को मेडल प्रदान किया जाएगा। प्रतियोगिता की श्रेणी 3 कि.मी. के प्रथम, द्वितीय तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विजेताओं को प्रशस्ति पत्र एवं ट्राफी प्रदान की जाएगी। इसी प्रकार 5 कि.मी. एवं 11 कि.मी. श्रेणी के विजेताओं को प्रमाण पत्र एवं नगद पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

 

कार्यों को समय सीमा में गुणवत्ता के साथ पूर्ण करें - कलेक्टर 

सीहोर | 06-दिसम्बर-2017
 
  
   कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोडे बुधवार 6 दिसम्बर, 2017 को सीहोर जिले के बुधनी विकासखंड पहुंचे जहां उन्होंने नगर परिषद शाहगंज में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बन रहे आवास तथा मछवाई से जैत तक बन रहे सी.सी.रोड का निरीक्षण किया और संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि कार्य समय सीमा में गुणवत्ता के साथ पूर्ण किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि लोगों का सपना होता है अपना घर हो इसलिए इस कार्य में किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
   कलेक्टर ने बकतरा, शाहगंज, आमोन तथा डोबी में संचालित धान उपार्जन केन्द्रों का निरीक्षण कर निर्देशित किया कि कृषकों को विक्रय में कोई असुविधा न हो इस बात का विशेष ध्यान रखें साथ ही कृषकों को जागरूक करें कि वे अपना धान साफ सफाई के पश्चात् ही केन्द्र पर विक्रय हेतु लाएं। कलेक्टर ने तहसील कार्यालय बुधनी का भी निरीक्षण किया तथा प्रकरणों की समीक्षा कर शीध्र निराकरण करने को निर्देशित किया। 
   इस अवसर पर एसडीएम बुधनी श्री ब्राजेश सक्सेना, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग श्री सुनील कौरव, तहसीलदार, सीएमओ तथा अन्य शासकीय सेवक उपस्थित थे।

 

आष्टा मण्डी और तहसील का निरीक्षण कर कलेक्टर ने व्यक्त किया संतोष 
सीहोर | 29-नवम्बर-2017
 
 
   कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोडे बुधवार 29 नवम्बर को सीहोर जिले के आष्टा तहसील मुख्यालय पहुंचे जहां उन्होंने कृषि उपज मण्डी समिति और तहसील कार्यालय का निरीक्षण कर संतोष व्यक्त किया। कलेक्टर ने मण्डी प्रांगण में कृषि उपज की नीलामी, तौलकांटा आदि का निरीक्षण करते हुए किसानों से चर्चा कर भावांतर योजना के बारे में जानकारी प्राप्त की और संतोष व्यक्त किया कि क्षेत्र के कृषकों को सटीक जानकारी है। उन्होंने मण्डी व्यापारियों को कहा कि शासन के निर्देशानुसार कृषकों को नगद भुगतान सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने मण्डी अध्यक्ष श्री धरमसिंह तथा व्यापारी मण्डल अध्यक्ष श्री मनीष पालीवाल से चर्चा करमण्डी सचिव श्री किशोर महेश्वरी को अच्छे कार्य के लिए सराहना करते हुए कहा कि किसी भी प्रकार की समस्या का त्वरित निराकरण करते हुए और भी अच्छा कार्य करें। कलेक्टर तहसील कार्यालय भी गये जहां उन्होंने राजस्व कार्यों की समीक्षा करते हुए सभी प्रकरणों को समय सीमा में गुणवत्तापूर्ण तरीके से निपटाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने इससे पूर्व कोठरी शासकीय विद्यालय तथा अस्पताल का भी निरीक्षण किया।
   इस दौरान एसडीएम श्री रविरंजन पाण्डेय, तहसीलदार श्री पुष्पेन्द्र निगम सहित अन्य शासकीय अमला साथ था।
 

 

कलेक्टर ने ली राजस्व अधिकारियों की बैठक 
सीहोर | 25-नवम्बर-2017
 
 
   शनिवार 25 नवम्बर,2017 को कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोडे ने जिले के समस्त राजस्व अधिकारियों की बैठक ली। 
   बैठक में भू-राजस्व एवं अन्य मदों में बकाया की वसूली सख्ती से करने, जिला एवं अनुभाग स्तर पर चल रहे राजस्व प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश कलेक्टर द्वारा दिए गए। बैठक में विधानसभा सत्र के दौरान पूछे गए प्रश्नों का उत्तर समय सीमा में देने हेतु अधिकारियों निर्देशित किया गया। 
   कलेक्टर ने समस्त एसडीएम एवं तहसीलदारों को सीएम हेल्पलाइन द्वारा प्राप्त शिकायतों के शतप्रतिशत निराकरण समय सीमा में करने के निर्देश दिए। साथ ही आवासीय पट्टों के वितरण एवं जनसुनवाई से प्राप्त आवेदन पत्र सहित जनप्रतिनिधियों से प्राप्त आवेदनों पर समीक्षा एवं समय सीमा में निराकरण कर सूचित करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर डिप्टी कलेक्टर श्री आर.एस. राजपूत भी उपस्थित थे।
 

 

कलेक्टर ने सीवेज निर्माण कंपनियों को किया नोटिस जारी 
सीहोर | 23-नवम्बर-2017
 
    कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री तरूण कुमार पिथौड़े ने सीवेज लाइन कार्य में की जा रही अव्यवस्थाओं को देखते हुए पी सी स्नेहिल कंस्ट्रक्शन कंपनी  अहमदाबाद गुजरात (सीवेज निमार्ण कंपनी) हाल मुकाम सीहोर, मेंसर्स कीन एण्ड कोर डवलपर्स आई-525 बीटा-2 ग्रेटर नोएडा जिला गौतमबुद्ध नगर उत्तरप्रदेश हाल मुकाम सीहोर, अंकिता कंस्ट्रक्शन कंपनी अहमदाबाद गुजरात हाल मुकाम सीहोर को कार्य में लापरवाही बरतने पर कार्यवाही करने के लिए नोटिस जारी कर दिया है।
    जारी नाटिस में सीवेज निमार्ण कंपनीयों द्वारा नगर में कार्य किया जा रहा है जिसमें अव्यवस्थाऐं हो रही है। कंपनीयों द्वारा खुदाई स्थल पर कोई संकेतक नहीं लगाये गये है जिसके कारण आमजन के खुदाई स्थल पर गिरने से किसी गंभीर दुर्घटना घटित होने की संभावना बनी हुई है। मार्ग के दोनों और खुदाई कार्य करने से आवागमन बाधित हो रहा है। जबकि आपको वैकल्पिक मार्ग अथवा डायवर्ट मार्ग द्वारा आवागमन को सुव्यवस्थित बनाया जाना चाहिए था। गडढों एवं नालियों को उचित ढंग से भराव नहीं करने एवं लाइन का कार्य बिना सुरक्षा इंतजाम के किये जाने के फलस्वरूप उन गड्ढों में एवं नालियों मे आम व्यक्तियों के गिरने एवं वाहनों के फसने की घटनाएें दृष्टिगत हो रही है। खुदाई कार्य से उत्पन्न धूल इत्यादी से आम जन के स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। सीहोर शहर में पॉवर हाउस चौराहा, पान चौराहा से तहसील चौराहा एवं अन्य विभिन्न स्थानो में गडढे पूर्ण रूप से नहीं भरे गये है, जिससे आमजन को अत्यधिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सभी अवांछनीय गतिविधियों को संचालित किये जाने से आम जनों में रोष व्याप्त होकर भविष्य में लोक न्यूसेंस होने की प्रबल आशंकाऐं व्याप्त हो रही है।
    कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री पिथौड़े द्वारा दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 133 के अंतर्गत जनसामान्य के हित एवं लोक शांति बनाये रखने हेतु आदेश जारी कर उक्त खुदाई कार्य योजनाबद्ध तरीके से एवं व्यापक सुरक्षा इंतजाम करेने एवं गड्ढों व सड़को पर जनसामान्य को आवागमन हेतु सुविधायुक्त किये जाने का प्रबंध तीन दिवस के अंदर पूर्ण करनें के संबंध मे इन कार्य एजन्सियों को प्रस्तुतिकरण समक्ष मे 27 नवम्बर,17 को दोपहर 3.00 बजे उपस्थित होकर प्रस्तुत करने को निर्देशित किया है। समयावधि में उत्तर प्रस्तुत नहीं करने की स्थिति में इनके विरूद्ध दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 के प्रावधानो के अंतर्गत कार्यवाही की जाऐगी। 

 

मेले में होगा निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं दवा वितरण शिविर 

सीहोर | 10-अक्तूबर-2017
 
  प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा अंत्योदय मेले का शुभारंभ 11 अक्टूबर को समीपस्थ ग्राम आल्हादखेडी स्थित ग्रामीण खेल मैदान में प्रातः 8:00 बजे में किया जाएगा। आयोजित जिला स्तरीय अंत्योदय मेला एवं नशामुक्ति सम्मेलन में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर, विकलांगों की जांच एवं परीक्षण तथा प्रमाण पत्र हेतु मेडिकल बोर्ड एवं निःशुल्क दवाओं का वितरण एवं निःशुल्क स्वास्थ्य जांच की जाएगी वहीं विभागीय योजनाओं की प्रदर्शनी लगाकर राष्ट्रीय कार्यक्रमों की जानकारी भी इस अवसर पर दी जाएगी। इस संबंध में सभी जरूरी दिशा निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.डी.आर.अहिरवार ने सिविल सर्जन सहित विभागीय अधिकारियों एवं जिम्मेदार कर्मचारियों को दिए है।  
   मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.डी.आर.अहिरवार ने बताया कि 11 अक्टूबर को आयोजित जिला स्तरीय अंत्योदन मेला सहित नशामुक्ति सम्मेलन में सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक डॉ.ए.ए.कुरैशी को अंत्योदय मेले में पहुंचने वाले हितग्राहियों को स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने  हेतु विशेषज्ञों चिकित्सकों द्वारा हितग्राहियों का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण करने,विकलांग हितग्राहियों को मेडिकल बोर्ड के माध्यम से परीक्षण कर नियमानुसार विकलांग प्रमाण पत्र प्रदाय करने,पेराडिकल स्टाफ की ड्यूटी,आवश्यक समस्त प्रकार की आवश्यक दवाईयां,निःशुल्क जांचे,उपकरणों की उपलब्धता एवं एम्बुलेंस वाहन की व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया गया है वही स्वास्थ्य शिविर हेतु अंत्योदय मेला प्रभारी की जिम्मेदारी जिला कुष्ठ उन्मूलन अधिकारी डॉ.आनंद शर्मा को सौंपी गई है। अंत्योदय मेले में प्रचार-प्रसार सामग्री विभागीय प्रदर्शनी हेतु डिप्टी मीडिया अधिकारी सुश्री उषा अवस्थी,जिला मीडिया सलाहकार श्री शैलेष कुमार, छायाकार एवं चित्रकार श्री रमेश तुली को जिम्मेदार बनाया गया है। अंत्योदय मेले में स्वास्थ्य शिविर में निःशुल्क दवाओं के वितरण हेतु स्टोर प्रभारी श्री धर्मेन्द्र पुरिया को जिम्मेदारी सौंपी गई है। वहीं वाहनों की उपलब्घता के लिए वाहन प्रभारी श्री मयंक राठौर को जिम्मेदार बनाया गया है। डॉ.अहिरवार ने बताया कि संबंधित सभी अधिकारियों/कर्मचारियों को निर्देशित किया गया है कि वे अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन निर्देशानुसार किया जाना सुनिश्चित करें। सीएमएचओ डॉ.अहिरवार ने जिले के समस्त हितग्राहियों से अपील की है कि अंत्योदय में मेले में आयोजित निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर, निःशुल्क जांच एवं परीक्षण, दवा वितरण, विभागीय प्रदर्शनी एवं मेडिकल बोर्ड का अधिक से अधिक लाभ लें।

 


 

 

  • Address: Harihar Bhavan Nowgong Dist. Chatarpur Madhya Pradesh  , Mo : 98931-96874 , Email :  This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it. Web : www.ganeshshankarsamacharsewa.in