विदिशा समाचार

नवीन सत्यापित परिवारों को पात्रता पर्ची 15 तक वितरित करें 
विदिशा | 12-जनवरी-2018
 
 राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के बीपीएलधारी 4927 परिवारों का नवीन सत्यापन कार्य पूर्ण किया गया है। इन सभी को उचित मूल्य दुकानों के माध्यम से खाद्यान्न सामग्री सुगमता से प्राप्त हो सकें इसके लिए संबंधित ग्राम पंचायतों के सचिवों को निर्देश दिए गए है कि 15 जनवरी तक पात्रता पर्चियों का वितरण कर वितरण आश्य का प्रमाण पत्र जनपद सीईओ के माध्यम से जिला कार्यालय को भिजवाना सुनिश्चित करें। 
    जिला पंचायत के सीईओ श्री दीपक आर्य के द्वारा जिले के समस्त जनपद सीईओ को पत्र जारी कर उन्हें निर्देशित किया गया है कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली अंतर्गत सत्यापित नवीन परिवारों को समय पर राशन मिले उक्त व्यवस्था का क्रियान्वयन कराया जाए। उन्होंने बताया कि विकासखण्डवार जिन बीपीएल परिवारों के नवीन सत्यापित परिवार को पर्चियां जारी की गई है उनमें विदिशा विकासखण्ड के लिए 658, सिरोंज को 231, ग्यारसपुर को 158, कुरवाई 291, लटेरी 141, बासौदा 452, नटेरन जनपद अंतर्गत 441 पात्रता पर्चियां जनरेट की गई है। 
    पात्रता पर्चियां हितग्राहियों को समय सीमा में उपलब्ध हो इसके लिए पंचायत के सचिव, रोजगार सहायको को पाबंद किया गया है। समय सीमा के बाद यदि कोई पात्रता पर्ची वितरण से शेष पाई जाती है तो संबंधित रोजगार सहायक के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। 

 

लंबित आवेदनों की समीक्षा बैठक सम्पन्न 
विदिशा | 08-जनवरी-2018
 
   कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने आज लंबित आवेदनों की समीक्षा बैठक में समस्त विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके विभागीय खण्ड स्तरीय, जिला स्तरीय गठित समितियों की बैठक समयावधि में कराई जाएं। उन्होंने कहा कि हितग्राहीमूलक योजनाओं में जो प्रकरण बैंको मंेे जमा है उन सभी में वित्त पोषण की कार्यवाही समय सीमा में की जाए। 
    कलेक्टर श्री सुचारी ने लीड़ बैंक आफीसर को निर्देश दिए कि जिले के दो या चार गांव का चयन कर उन गांवों में कुल कितने केसीसी जारी हुए है का पता लगाए। ऐसा तो नही है कि एक से अधिक केसीसी किसी को जारी हुए है। आगामी केसीसी जारी के दौरान आधार लिंक की कार्यवाही सतत कियान्वयन की जाए। 
    कलेक्टर श्री सुचारी ने लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत परिपक्क राष्ट्रीय बचत पत्रों की राशि मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी निधि में जमा करने के संबंध में गहन पूछताछ की। इसके अलावा टीएल बैठक में आधार पंजीयन, जाति प्रमाण पत्र, सार्वजनिक वितरण प्रणाली की अद्यतन प्रगति की भी समीक्षा की गई। इसके अलावा बैठक में मुख्यमंत्री हेल्प लाइन, मानव अधिकार आयोग, पीजी सेल, समाधान ऑन लाइन और जन शिकायत निवारण के प्राप्त आवेदनों के साथ-साथ पेपर कंटिग पर अब तक संबंधित विभागों के अधिकारियों द्वारा की गई कार्यवाहियों की बिन्दुवार जानकारियां प्रस्तुत की गई।
    कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में हुई इस बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य, अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, एसडीएम श्री रविशंकर राय, संयुक्त कलेक्टर श्री आरडीएस अग्निवंशी, डिप्टी कलेक्टर श्री एके मांझी समेत विभिन्न विभागों के जिलाधिकारी मौजूद थे।

 

 

भावांतर भुगतान योजना का जिला स्तरीय सम्मेलन छह को 

विदिशा | 04-जनवरी-2018
 
 
 
 
    मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना के अंतर्गत अधिसूचित फसलों को अधिसूचित मंडियों में एक नवम्बर से तीस नवम्बर तक विक्रय करने वाले पंजीकृत किसानों को भावांतर की राशि आरटीजीएस, एनईएफटी द्वारा बैंक खातों जमा कराए जाने के लिए जिला स्तरीय कार्यक्रम छह जनवरी को आयोजित किया गया है। 
    राज्य स्तरीय किसान सम्मेलन में शामिल मुख्यमंत्री जी के लाइव भाषण का प्रसारण टीकमगढ़ जिले से जिला स्तरीय सम्मेलनों में प्रसारण की व्यवस्था एलईडी के माध्यम से की गई है। आयोजन स्थल पर अपरान्ह एक से दोपहर दो बजे के मध्य लाइव प्रसारण प्रसारित किया जाएगा। सीधा प्रसारण क्षेत्रीय टीव्ही चैनलों पर भी देखा जा सकता है। 
    विदिशा जिले में उक्त कार्यक्रम राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा के मुख्य आतिथ्य में पुरानी कृषि उपज मंडी प्रागंण में दोपहर 12 बजे से आयोजित किया गया है कि जानकारी देते हुए कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को तमाम व्यवस्थाएं एवं जानकारियां समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश प्रसारित किए है। कार्यक्रम स्थल पर योजना के तहत पंजीकृत किसानों को भावांतर स्वीकृत राशि के प्रमाण पत्र प्रदाय किए जाएंगें

आर्थिक मदद जारी 
विदिशा | 27-दिसम्बर-2017
 
 कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने आरबीसी के और हिट एण्ड रन के प्रकरणों में आर्थिक मदद के आदेश जारी कर दिए है। आरबीसी के प्रत्येक प्रकरण में क्रमशः चार-चार लाख रूपए की तथा हिट एण्ड रन के प्रकरण में क्रमशः 15-15 हजार रूपए की मदद जारी की गई है। 
    बासौदा के वार्ड नम्बर चार नई बस्ती के संजय अहिरवार की मृत्यु पानी में डूबने से होने के कारण मृतक के पिता श्री गोधन लाल अहिरवार को चार लाख रूपए की तथा सर्पदंश से मृत्यु हो जाने पर ग्राम नसीदपुर के मास्टर अनिकेत अहिरवार की मृत्यु उपरांत मृतक के पिता श्री दशरथ अहिरवार को एवं सिरोंज तहसील के ग्राम रतनबर्री निवासी हल्लू सिंह की भी मृत्यु सर्पदंश से हो जाने के कारण मृतक के पुत्रों एवं पुत्री को आर्थिक मदद जारी की गई है। 
    हिट एण्ड रन के जिन दो प्रकरणों में आर्थिक मदद जारी की गई है उनमें ग्राम पनावर के राकेश की मृत्यु उपरांत मृतक की पत्नी श्रीमती कृष्णाबाई को 15 हजार रूपए की इसी प्रकार राजकुमार की मृत्यु सड़क दुर्घटना में हो जाने के कारण मृतक के पिता श्री कुवंरलाल को भी 15 हजार रूपए की आर्थिक मदद जारी की गई है। 

 

 

पिता और बच्चों को मिला एक साथ योजनाओं का लाभ "सफलता की कहानी" 

विदिशा | 22-दिसम्बर-2017
 
  मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना ने बाबूलाल अहिरवार का जीवन ही बदल दिया है। दुर्गानगर की गरीब बस्तियों में रहने वाले बाबूलाल को रोजगार नही मिलने पर इधर-उधर भटकता था। इसी बीच उसे मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना की जानकारी प्राप्त होने पर उसने योजना का लाभ लेने का मन बनाया। बाबूलाल ने अन्त्यावसायी कार्यालय में जाकर सम्पर्क किया और योजनाओं के मापदण्डो की जानकारी प्राप्त करते हुए लाभ लेने हेतु आवेदन किया।
    मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना के तहत बाबूलाल के प्रकरण में बैंक आफ महाराष्ट्र के द्वारा 2015 में वित्त पोषण करने पर बाबूलाल ने स्वयं का ठेला खरीदकर सब्जी-भाजी का व्यवसाय करने लगा दिन के समय मोहल्लों में जाकर सब्जियां बेचने का काम करने लगा। फिर शाम को मुख्य सड़क से राजीवनगर मोड़ वाली सड़क पर सब्जी बेचने का काम नियमित कर रहा है। 
   हितग्राही बाबूलाल ने चर्चा के दौरान बताया कि मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना ने परिवार की जीविका उपार्जन की परिभाषा ही बदल दी है जहां मुझे योजना के तहत दस हजार रूपए का अनुदान मिला शेष दस हजार रूपए की बैंक किश्ते प्रतिमाह सात सौ से आठ सौ रूपए जमा कर रहा हूं। बाबूलाल हर रोज चार से पांच हजार रूपए की सब्जी खदीदकर बेच रहा है जिससे हर रोज चार सौ से पांच सौ रूपए की आमदनी हो रही है। 
   बाबूलाल अहिरवार ने बताया कि उनके दो बच्चे है जिन्हें शासन की योजना का लाभ अभी से मिलने लगा है। शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत दोनो बच्चों का दाखिला निजी विद्यालयों में कराया गया है। बारहवीं में अध्ययनरत बडा लडका अरूण साकेत स्कूल में तथा दूसरी में पढ रहे अंश का दाखिला आरटीई के तहत वात्सत्य स्कूल में हुआ है। 
   हितग्राही बाबूलाल के पारिवारिक जीवन में आय बदलाव को बताते हुए अश्रूपूर्ण होते हुए कहने लगा कि मैंने तो कभी सोचा नही था कि मेरे बच्चे गैर सरकारी स्कूलों में पढेगे और मुझे हर रोज चार सौ से पांच सौ रूपए आमदनी होने लगेगीं। योजनाओं के प्रति बाबूलाल ने साधुवाद व्यक्त करते हुए कहा कि आम गरीब योजनाओं का लाभ लेकर अपने जीवन में बदलाव लाएं।

 

राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस का आयोजन 24 को 
विदिशा | 21-दिसम्बर-2017
 
   जिला मुख्यालय पर राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस का आयोजन 24 दिसम्बर को कुसुम देवी मैरिज गार्डन जिला जेल के पीछे रायल सिटी विदिशा में दोपहर 11.30 बजे से आयोजित किया गया है। 
   कलेक्टर श्री अनिल सुचारी के द्वारा स्वास्थ्य, लीड बैंक, ऊर्जा विभाग, नापतौल, वेयर हाउसिंग, एलपीजी डीलरों को निर्देश प्रसारित किए है कि आयोजन स्थल पर मतदाता जागरूकता संबंधी प्रदर्शनी का आयोजन किया जाए। डिजीटल बाजारों के उदभव के कारण उपभोक्ता संरक्षण में चुनौतियों से अवगत एवं समाधान की जानकारी विषय विशेषज्ञों द्वारा दी जाएगी।

 

 

जनसुनवाई में 178 आवेदन प्राप्त हुए 

मौके पर 40 आवेदनों का निराकरण 
विदिशा | 19-दिसम्बर-2017
 
 
कलेक्टर श्री अनिल सुचारी के मार्गदर्शन में आज मंगलवार को आहूत की गई जनसुनवाई कार्यक्रम में 178 आवेदकों ने आवेदन प्रस्तुत कर अपनी व्यक्तिगत और सार्वजनिक समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया। अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा ने मौके पर 40 आवेदनों का निराकरण किया है शेष लंबित आवेदनों पर समय सीमा में कार्यवाही कर निराकरण की जानकारी वेबपोर्टल पर अंकित करने के भी निर्देश उनके द्वारा दिए गए है।
   जिला पंचायत के सभागार कक्ष में एसडीएम श्री रविशंकर राय, संयुक्त कलेक्टर श्री आरडीएस अग्निवंशी समेत अन्य विभागों के अधिकारीगण पंक्तिबद्ध-रो में बैठकर आवेदकों के आवेदनों को प्राप्त कर उनका निराकरण करने की कार्यवाही की गई है।
   जनसुनवाई कार्यक्रम में नटेरन तहसील के ग्राम पट्टन के वायोवृद्ध श्री उधम सिंह ने श्रवण यंत्र प्रदाय करने हेतु आवेदन प्रस्तुत किया। मौके पर ही सामाजिक न्याय विभाग के माध्यम से अपर कलेक्टर द्वारा आवेदक को श्रवण यंत्र प्रदाय किया गया है। तहसील लटेरी की ग्राम पंचायत झूकरजोगी की सरपंच श्रीमती कपूरीबाई कुशवाह और अन्य आवेदको ने अवगत कराया कि ग्राम खैरखेडी में पदस्थ शिक्षकों द्वारा अध्यापन कार्य नही कराया जा रहा है ग्राम में आज तक बिजली की व्यवस्था नही की गई है उक्त ग्राम में एक भी बीपीएलधारी परिवार एवं पेंशनधारी हितग्राही नही है। उक्त आवेदन को गंभीरता से लेते हुए अपर कलेक्टर द्वारा लटेरी एसडीएम को आवश्यक दिए गए है। वही डीपीसी को शैक्षणिक व्यवस्था की जांच कर पालन प्रतिवेदन दो दिवस के भीतर प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिए गए है। ग्राम गाजीपुर के आवेदक श्री रामस्वरूप ने शौचालय की राशि दिलाए जाने हेतु आवेदन प्रस्तुत किया। जांच पड़ताल के उपरांत राशि दिलाए जाने का आश्वासन दिया गया। ग्राम पचमा के मदन सिंह ने फसल बीमा की राशि दिलाए जाने हेतु आवेदन प्रस्तुत किया था। डंडापुरा की श्रीमती गुड्डीबाई ने बीपीएल कार्ड जारी करने हेतु आवेदन प्रस्तुत किया। तहसील त्योंदा के आवेदक श्री शंकर सिंह ने आवास दिलाने हेतु, ग्राम मसूदपुर के मिट्ठूलाल ने आर्थिक सहायता दिलाए जाने हेतु आवेदन प्रस्तुत किया था। संबंधित आवेदकों को नियम प्रक्रिया से अवगत कराया गया।


 
 

 

दिव्यांगों को पहली बार मिले लेपटॉप "सफलता की कहानी" 
विदिशा | 18-दिसम्बर-2017
 
 
   विदिशा जिले में दिव्यांगो को पहली बार लेपटॉप प्रदाय किए गए है। जनसुनवाई कार्यक्रम में लश्करपुर के श्री रामू अहिरवार और बासौदा की ग्राम सिरनोटा के दशरथ सिंह अहिरवार ने कलेक्टर को आवेदन प्रस्तुत करते हुए लेपटॉप दिलाए जाने का आग्रह किया था। 
   मुख्यमंत्री निःशक्त शिक्षा प्रोत्साहन योजना के तहत जिले के दोनो हितग्राहियों को लेपटॉप दिलाए गए है। श्री रामू अहिरवार जो कक्षा बारहवीं में इन्दौर के शासकीय सुभाष उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बड़ा गणेश में अध्ययनरत है। उन्होंने चर्चा के दौरान बताया कि लेपटॉप मिल जाने से जहां पढाई में सहूलियत होगी वही पार्ट टाइम जॉब कर सकूंगा। इसके लिए श्री रामू के द्वारा प्रतिष्ठित संस्थानों को अपना मोबाइल नम्बर 9754236305 दर्ज कराया गया है। ताकि आवश्यकता पड़ने पर वे रामू से सीधा सम्पर्क कर सकें। पांच भाई और एक बहन में सबसे ज्यादा पढाई अब तक रामू ने की है। रामू ने बताया कि पांचवीं तक आंखो से मुझे दिखाई देता था उसके बाद पता नही कौन से बीमारी हुई कि मुझे आंखो से पूर्णतः दिखना बंद हो गया। शिक्षा के प्रति रामू का रूझान देखते हुए कलेक्टर ने दृष्टिबाधित अक्षम रामू को लेपटॉप दिलाने के लिए विशेष पहल की है। हितग्राही रामू लेपटॉप पाकर प्रसन्नचित मुद्रा में अपने घर की ओर रवाना हुआ।
    ग्राम सिरनोटा के दशरथ अहिरवार ने बताया कि वर्तमान में बीए पाचवें सेमेस्टर में अध्ययनरत हूं। संजय गांधी स्मृति महाविद्यालय में पढाई लिखाई मेरी जारी है। मेरा एमपी पीएससी परीक्षा के माध्यम से प्रशासानिक पद पर चयन हो इस कार्य में शासन की योजना के तहत मुझे प्रदाय किया गया लेपटॉप मेरा सारथी बनेगा। श्री दशरथ को अभी से छोटे-छोटे काम के लिए उनके मोबाइल नम्बर 8871245375 पर सम्पर्क करने लगे है।

 

रात्रि चौपाल में समस्याओं का हुआ निदान हितग्राही लाभांवित हुए 

विदिशा | 16-दिसम्बर-2017
 
 
   उद्यानिकी तथा खाद्य प्रसंस्करण (स्वतंत्र प्रभार) वन राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा ग्राम सलैया में शुक्रवार की रात को आयोजित चौपाल कार्यक्रम में शामिल हुए। राज्यमंत्री श्री मीणा ने आमजनों की समस्याओं को सुना और उनका निराकरण विभागो के अधिकारियों के माध्यम से कराया गया। चौपाल में ही विभिन्न विभागों की हितग्राहीमूलक योजनाओं से मौके पर सुपात्रों को लाभांवित भी किया गया है। राज्यमंत्री श्री मीणा ने आमजनों से कहा क्षेत्र का सिंचित रकवा बढे इसके लिए सिंचाई परियोजनाओं से नहरो का निर्माण कार्य तीव्र गति से कराया जा रहा है। खासकर ऐसे ग्राम जो अभी तक सिंचाई से वंचित है। उन तक नहर पहुंचाने का कार्य कार्य योजना में सर्वोच्च प्राथमिकता से लिया गया है। उन्होंने ग्रामीणजनों से आव्हान किया कि वे शासन की हितग्राहीमूलक योजनाओं का लाभ गांव के सुपात्रो को दिलाने में आगे आएं। उन्होंने बताया कि ग्राम सलैया में 2022 तक ऐसे परिवार जिनके पास स्वयं का पक्का आवास नही है उन सबके लिए योजनाओं के तहत आवास दिलाए जाने की कार्यवाही पूर्ण की जाएगी। वर्तमान में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्राम के पचास हितग्राहियों को आवास स्वीकृत किए जाएंगे। 
   राज्यमंत्री श्री मीणा ने कहा कि ग्रामों के बच्चे शिक्षित हो इसके लिए राज्य सरकार द्वारा शिक्षा पर विशेष बल दिया जा रहा है उन्होंने पालको, अभिभावको से आग्रह किया कि वे अपने बच्चों को स्कूल जरूर भेजे। साथ ही साथ स्कूल शिक्षा विभाग और बच्चो के लिए क्रियान्वित योजनाओं पर भी नजर रखे। इसी प्रकार उन्होंने कहा कि समय पर आंगनबाडी केन्द्र खुल रहा है कि नही और उनके माध्यम से दी जाने वाली सेवाएं बच्चों और गर्भवती माताओं को मिल रही है कि नही इस और भी नजर रखें।
    राज्यमंत्री श्री मीणा ने किसानो से कहा कि वे अपनी फसल का बीमा अनिवार्यतः कराएं। प्राकृतिक आपदा से फसल प्रभावित होने पर बीमा राशि सहारा देने का काम करती है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा जिले की सभी तहसीलो को सूखा घोषित किया गया है। अतः ग्रामों में रोजगारमूलक निर्माण कार्यो की आवश्यकता के अनुरूप कार्य शीघ्र ही शुरू कराए जाएंगे ताकि आमजनों को रोजगार मिल सकें।  
 
   राज्यमंत्री श्री मीणा ने चौपाल कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीणजनों से संवाद स्थापित कर शासकीय योजनाओं की प्रगति के साथ-साथ निर्माण कार्यो के संबंध में पूछताछ की। इस दौरान ग्रामीणों द्वारा पेयजल आपूर्ति हेतु हेण्डपंप खनन कराने, गांव में बिजली सतत प्रदाय कराने, बीपीएल कार्ड जारी करने इत्यादि प्रमुख समस्याओं से अवगत कराया गया। निराकरण के संबंध में नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश संबंधित विभागों के अधिकारियों को उनके द्वारा दिए गए है। 
   चौपाल कार्यक्रम में ही राज्यमंत्री श्री मीणा ने योजनाओं से लाभांवित होने वाले हितग्राहियों को मौके पर सामग्री प्रदाय कर उन्हें लाभांवित किया। तदानुसार श्री रूपसिंह को आवास स्वीकृति का अधिकार पत्र, कर्मकार मण्डल की योजनाओं के तहत श्री मुकेश, श्री सुरेश और श्री भवानी को साइकिले प्रदाय की गई। इसके अलावा अनेक हितग्राहियों को भू-अधिकार पत्र एवं श्रवण यंत्र हितग्राहियों को प्रदाय किए।

 

व्हीसी में शामिल हुए 
विदिशा | 14-दिसम्बर-2017
 
 
 
 
 
   मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा गुरूवार की सायंकाल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का आयोजन किया गया था। एकात्म यात्रा पर आधारित उक्त व्हीसी में यात्रा के मद्देनजर की जाने वाली व्यवस्थाओं, कार्यक्रमों की रूपरेखा पर विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। इस दौरान बताया गया कि प्रत्येक ग्राम पंचायत एवं निकायो के वार्डो से धातु संग्रह के रूप में कलश और मिट्टी संग्रहित की जाएगी जो खण्डवा कलेक्टर को जन अभियान परिषद के माध्यम से भिजवाने की व्यवस्था क्रियान्वित की जाएगी।
   कलेक्ट्रेट के व्हीसी कक्ष में इस दौरान कुरवाई विधायक श्री वीर सिंह पवार, नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन, सिरोंज नगरपालिका की अध्यक्ष श्रीमती उर्मिला रमेश यादव, कलेक्टर श्री अनिल सुचारी, एडिशनल एसपी श्री विनोद कुमार सिंह चौहान, एसडीएम श्री रविशंकर राय के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

 

 

270 करोड़ लागत की सड़कों का निर्माण प्रगतिरत-पीडब्ल्यूडी मंत्री श्री राजपूत 
विदिशा | 13-दिसम्बर-2017
 
 
  
   लोक निर्माण विभाग के मंत्री श्री रामपाल सिंह राजपूत ने बुधवार को विदिशा जिले में निर्माणाधीन सड़कों एवं पुलो का आकस्मिक जायजा लिया। उन्होंने बताया कि विदिशा जिले मे 270 करोड़ की लागत से बनने वाली सड़को एवं पुल पुलियों का निर्माण कार्य प्रगतिरत है। प्रदेश में समय सीमा में गुणवत्तापूर्ण नही कराने एवं अन्य तकनीकी पहलुओं पर खरे नही उतरने पर 290 ठेकेदारों को ब्लैकलिस्टेड किया गया है जिसमे विदिशा जिले के तीन ठेकेदार शामिल है। 
   मंत्री श्री राजपूत ने रंगई, चरण तीर्थ एवं बैस नदी पर निर्माणाधीन पुल का मौके पर जायजा लिया। उन्होंने निर्माणाधीन पुल की गुणवत्ता के परीक्षण पर विशेष बल दिया। श्री राजपूत ने कहा कि प्रदेश में सड़कों का जाल बिछता जा रहा है। कोई भी क्षेत्र सड़कविहिन ना रहें। इसके लिए विशेष प्रबंध प्रदेश में किए जा रहे है। 
   मंत्री श्री राजपूत ने बताया कि अहमदपुर सड़क की मरम्मत का निर्माण कार्य पुनः शुरू कराया गया है। पूर्व के ठेकेदार द्वारा उक्त कार्य समय सीमा में नही करने के कारण उनके खिलाफ ब्लैकलिस्टेड की कार्यवाही की गई है। श्री राजपूत ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में सड़के बने इसके लिए विभिन्न योजनाओं के तहत सड़कों का निर्माण कराया जा रहा है।   
   लोक निर्माण मंत्री श्री राजपूत ने बताया कि विदिशा शहरी क्षेत्र को जोड़ने वाली लोक निर्माण के मार्गो का वर्तमान यातायात के परिप्रेक्ष्य में चौड़ीकरण एवं मजबूतीकरण कार्य भी क्रियान्वित है जिसमें विदिशा एनएच-86 से सुआखेडी सोठिंया मार्ग, विदिशा से सोठिंया रोड (शहरी क्षेत्र), विदिशा-अशोकनगर मार्ग से कालीदास डेम (वाटर वर्क्स) पहुंच मार्ग तथा महल घाट (बायपास मार्ग) का निर्माण कार्य क्रियान्वित है। 
   लोक निर्माण विभाग मंत्री के साथ नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी के अलावा विभाग के अधीक्षण यंत्री श्री एआर सिंह, कार्यपालन यंत्री द्वय श्री एमपी सिंह और श्री अनंत सिंह रघुवंशी, सेतु निगम के अधीक्षण यंत्री श्री केएस यादव भी साथ मौजूद थे।

 

शिक्षा समिति की बैठक 14 को 

विदिशा | 12-दिसम्बर-2017
 
 
   जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती गुड्डीबाई लालाराम अहिरवार की अध्यक्षता में जिला पंचायत के सभागार कक्ष में जिपं की शिक्षा स्थायी समिति की बैठक 14 दिसम्बर को आयोजित की गई है। 
   समिति के सचिव एवं जिला शिक्षा अधिकारी श्री एचएन नेमा ने बैठक एजेण्डा के संबंध में बताया कि निर्माण कार्यो की समीक्षा, शालाओ में शिक्षकों की कमी पर चर्चा, सर्व शिक्षा अभियान, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान एवं आदिम जाति कल्याण विभाग के छात्रावासों की भी समीक्षा इस दौरान की जाएगी। इसके अलावा विभागीय योजनाओं का क्रियान्वयन मुख्य रूप से शामिल है। बैठक में संबंधित विभागों के जिलाधिकारियों को समूचित जानकारी सहित उपस्थित होने का सूचना पत्र समिति के सचिव द्वारा प्रेषित किया जा चुका है।

 

एकात्म यात्रा में बढ़ चढ़कर सहयोग करें 
विदिशा | 07-दिसम्बर-2017
 
 
   आदि शंकराचार्य की प्रतिमा हेतु धातु संग्रह एवं जनजागरण अभियान के तहत एकात्म यात्रा विदिशा जिले में नौ जनवरी 2018 को पहुंचेगी। यात्रा के मद्देनजर आमजनों की अधिक से अधिक सहभागिता हो और उन सभी तक संदेश पहुंचे इसी उद्देश्य से गुरूवार को दी एमपी स्टेट माइनिंग कार्पोरेशन लिमिटेड के अध्यक्ष श्री शिव चौबे की अध्यक्षता में यात्रा समन्वयक एकात्म यात्रा (पचमठा, रीवा यात्रा मार्ग क्रमांक 03) की तैयारियों के संबंध में समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में आयोजित की गई थी। 
   केबिनेट मंत्री दर्जा प्राप्त श्री चौबे ने कहा कि ओंकारेश्वर में मॉ नर्मदा नदी के तट पर आदि शंकराचार्य की प्रतिमा स्थापित की जाएगी। इसके लिए धातु संग्रह एवं जनजागरण अभियान चार स्थानों से एक साथ 19 दिसम्बर को प्रारंभ होगी। एकात्म यात्रा 21 जनवरी 2018 को ओंकारेश्वर पहुंचेगी और 22 जनवरी को प्रतिमा स्थापना हेतु भूमिपूजन तथा शिलान्यास कार्यक्रम जन संवाद के साथ होगा।  कार्यक्रम को विधायक श्री कल्याण सिंह ठाकुर, नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन और श्री राजेश तिवारी ने तथा संत श्री कनक बिहारी और श्री नारायण दास ने भी सम्बोधित किया। आभार जिला जन अभियान परिषद समिति के उपाध्यक्ष श्री राकेश जादौन ने व्यक्त किया। 
   कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने एकात्म यात्रा कार्यक्रम की रूपरेखा और रूटचार्ट की जानकारी देेते हुए बताया कि जिले में नौ जनवरी को एकात्म यात्रा संाची से होते हुए प्रवेश करेगी। माधवगंज चौराहे पर जन संवाद दोपहर 12 बजे के पश्चात् गुलाबगंज के लिए रवाना होगी। भोजन एवं रात्रि विश्राम गुलाबगंज के मैरिज गार्डन में तत्पश्चात् दस जनवरी को गंजबासौदा से प्रातः सिरोंज के लिए प्रस्थान करेगी। सिरोंज के श्री कृष्ण गौशाला में रात्रि विश्राम एवं भोजन करेंगी। सिरोंज से लटेरी के लिए तथा लटेरी से महानीम चौराहा शमशाबाद के लिए प्रस्थान करेंगी। एकात्म यात्रा में शामिल रात्रि भोजन व विश्राम बैरसिया में करेगें। जिला जन अभियान परिषद की जिला समन्वयक अधिकारी ने एकात्म यात्रा के उद्वेश्य, यात्रा की रणनीति, रूटचार्ट, जिला स्तर पर किए जाने वाले प्रबंध से अवगत कराते हुए बताया कि प्रत्येक पंचायत स्तर पर एक-एक कलश के माध्यम से धातु एवं प्रतीक स्वरूप मिट्टी का संग्रहण किया जाएगा। जिले की पंचायतों के कलशों को जन अभियान परिषद के माध्यम से खण्डवा कलेक्टर तक पहुंचाने की व्यवस्था क्रियान्वित की जाएगी। मौके पर श्री गिरधर शास्त्री ने अपनी ओर से सवा किलो पीतल और सवा ग्राम सोना देने की घोषणा की। 
   बैठक में कॉ-आपरेटिव बैंक के अध्यक्ष एवं एकात्म यात्रा के जिला प्रभारी श्री श्यामसुन्दर शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधि के अलावा पुलिस अधीक्षक श्री विनीत कपूर, अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा समेत जिले के गणमान्य नागरिक मौजूद थे।  
 

 

नियमित उपलब्ध करानी पडे़गी निःशुल्क प्रकाशित समाचार पत्रों एवं पुस्तिकाओं की प्रति 

विदिशा | 04-दिसम्बर-2017
 
 
 
    आयुक्त जनसम्पर्क के द्वारा जारी पत्र के अनुसार प्रेस और पुस्तक रजिस्ट्रीकरण अधिनियम 1867 की धारा 9 एवं 11 तथा राजपत्र में प्रकाशित आदेश दिनांक 29 सितम्बर 2000 के अंतर्गत विदिशा जिले से प्रकाशित समाचार पत्रों के सभी संस्करणों की प्रतियां एवं प्रकाशित पुस्तकों की निःशुल्क एक-एक प्रति आयुक्त, संचालक, जनसम्पर्क संचालनालय (पंजीयन प्रभाग) बाणगंगा मार्ग भोपाल मध्यप्रदेश तथा एक प्रति जिला जनसम्पर्क कार्यालय विदिशा में अनिवार्यतः निःशुल्क तय अवधि में उपलब्ध कराने हेतु  कानूनन अनिवार्यतः की गई है। 
    कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री सुचारी ने जिले के समस्त प्रिंटिग प्रेस संचालकों तथा समाचार पत्र प्रकाशकों को निर्देशित किया है कि समाचार पत्र, पत्रिका और पुस्तकों की प्रतियां जिला जनसम्पर्क कार्यालय विदिशा तथा जनसम्पर्क संचालनालय (पंजीयन प्रभाग) बाण गंगा मार्ग भोपाल मध्यप्रदेश को उपलब्ध कराएं। अन्यथा आदेश का पालन नहीं करने पर प्रेस एक्ट के तहत विधिसम्मत कार्यवाही की जाएगी।
नियमितता प्रमाण पत्र
    जिले से प्रकाशित होने वाले दैनिक, साप्ताहिक एवं पाक्षिक समाचार पत्रों के साथ-साथ पुस्तिकाओं की अद्यतन जानकारी जनसम्पर्क संचालनालय को मासिक प्रतिवेदन के माध्यम से जिला कार्यालय द्वारा प्रेषित की जाती है। अतः पूर्व उल्लेखित सभी प्रकाशकों से आग्रह है कि वे जिला जनसम्पर्क कार्यालय में निःशुल्क प्रतियां नियमावधि में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। तय अवधि के उपरांत किसी भी प्रकार के समाचार पत्र एवं पत्रिकाएं इस कार्यालय द्वारा स्वीकार नही किए जाएंगे और ना ही उन्हें नियमितता प्रमाण पत्र प्रदाय किया जाएगा। अतः असुविधाओं से बचने के लिए प्रकाशित पुस्तिकाओं की नियमित प्रतियां उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।
 

लोक कल्याण शिविरों के आयोजन की तिथियां जारी 

विदिशा | 29-नवम्बर-2017
 
  जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविरों के आयोजन की तिथियां कलेक्टर श्री अनिल सुचारी के द्वारा जारी की गई है। तदानुसार दिसम्बर से मार्च 2018 तक की अवधि में जिले के सभी जनपद पंचायत के नियत ग्रामों में जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविरों का आयोजन प्रातः 11 बजे से किया जाएगा। उक्त शिविरों में हितग्राहीमूलक योजनाओं से लाभांवित होने वाले हितग्राहियों को लाभांवित किया जाएगा। वही विभिन्न विभागों के द्वारा योजनाओं एवं कार्यक्रमों पर आधारित प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इसके अलावा पशु चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपचार केम्पों का आयोजन किया जाएगा। शिविर में प्राप्त होने वाले आवेदनों का निराकरण संबंधित विभागों के अधिकारियों के द्वारा मौके पर किया जाएगा। 
   जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविरों के आयोजन की जारी तिथियां इस प्रकार से है। दिसम्बर माह की आठ तारीख शुक्रवार को ग्यारसपुर जनपद पंचायत के ग्राम हैदरगढ़ में, बुधवार 13 को कुरवाई के ग्राम पठारी में, बुधवार 20 को लटेरी के कालादेव में, गुरूवार 28 दिसम्बर को सिरोंज के ग्राम बामोरीशाला में जिला स्तरीय शिविर का आयोजन किया गया है। 
   जनवरी 2018 में जिन जनपदों की ग्राम पंचायतों में उक्त शिविरों का आयोजन किया जाएगा उनमें पांच जनवरी शुक्रवार को नटेरन के ग्राम दीघौनी (नया गोला), गुरूवार 11 को बासौदा के मसूदपुर, बुधवार 31 जनवरी को विदिशा के धमनोदा में तथा फरवरी माह की नौ तारीख को ग्यारसपुर के ग्राम गूलरखडी में, शनिवार 17 को कुरवाई के ग्राम लायरा में, शनिवार 24 फरवरी को लटेरी के ग्राम उनारसीकलां में तथा मार्च माह की दो तारीख को सिरोंज के ग्राम मुगलसराय में, सोमवार 12 मार्च को नटेरन के ग्राम सेऊ में, शनिवार 24 को विदिशा के ग्राम मूडरामुहाना में तथा 26 मार्च को बासौदा के ग्राम उदयपुर में उक्त शिविर का आयोजन किया गया है।

मुख्यमंत्री स्वरोजगार एवं कौशल सम्मेलन में लाभांवित हुए हितग्राही 

स्वरूचि अनुरूप व्यवसाय का चयन करें-राज्यमंत्री श्री मीणा 
विदिशा | 27-नवम्बर-2017
 
 
 
  मुख्यमंत्री स्वरोजगार एवं कौशल का आज जिला स्तरीय सम्मेलन एसएटीआई के प्रागंण में आयोजित किया गया था। कार्यक्रम स्थल पर विकास कार्यो का लोकार्पण एवं भूमिपूजन तथा स्वरोजगारमूलक योजना से लाभांवित हितग्राहियों को मौके पर राशियों के चेक एवं सामग्री का वितरण अतिथियों द्वारा किया गया।
   राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा ने अपने उद्बोधन में युवाओं से कहा कि वे स्वरूचि अनुरूप व्यवसाय का संचालन करें। शासन की योजनाओं के तहत निःशुल्क प्रशिक्षण मुहैया कराया जा रहा है वही हितग्राहियों को अनुदान पर व्यवसाय संचालन हेतु बैंको के माध्यम से लोन उपलब्ध कराया जा रहा है। 
   राज्यमंत्री श्री मीणा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में युवाओं के लिए पढ़ाई की व्यवस्था की। प्रदेश में युवाजन बेरोजगार ना रहें इसके लिए शासकीय विभागो में नौकरियों के साथ-साथ स्वरोजगारमूलक योजनाओं का क्रियान्वयन कराया जा रहा है ताकि युवाजन स्वयं सक्षम होकर अन्य को रोजगार देने में अपना योगदान दें सकें। 
   जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी ने प्रदेश में क्रियान्वित स्वरोजगारमूलक योजनाओं का हवाला देते हुए कहा कि युवाओं की दशा और दिशा बदलने में योजनाओं का अतुलनीय योगदान है। 
   विधायक श्री कल्याण सिंह ठाकुर ने युवाओं से आग्रह किया कि वे योजनाओं का लाभ लेने के लिए आगे आएं। बैंको के माध्यम से मिलने वाले लोन की किश्तो को समय पर जमा कर बैंक के विश्वास पर खरे उतरे। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों की मांगो के अनुरूप स्वरोजगार का संचालन युवाजन करें का आग्रह किया। 
   नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन ने कहा कि परिवार आर्थिक रूप से सबल हो सकें। घर के युवाजन बेरोजगारी के दाग को ना ढोंये। इसमें स्वरोजगारमूलक योजनाओं का महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने कहा कि देश के अनेक उद्योगपति व्यवसायी पहले मजदूरी कर अपना व्यवसाय का संचालन करना शुरू किया। बैंको के माध्यम से लोन प्राप्त कर व्यवसाय का बढाते गए और आज की तिथि में देश ही नही वरन विश्व के उद्योगपतियों में उनकी गणना हो रही है। 
   मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के युवाजनों को स्वयं का व्यवसाय संचालन कर रोजगारमुखी होने के लिए अनेक योजनाओं का सूत्रपात किया है। बैंको के माध्यम से सुगमता से स्वरोजगार संचालन हेतु ऋण मिल सकें के भी प्रबंध सुनिश्चित किए है। 
   कॉ-आपरेटिव बैंक के अध्यक्ष श्री श्यामसुन्दर शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान ने युवाओं के विकास का जो संकल्प लिया है उसमें युवाओं की भी महती भूमिका है। शासन की स्वरोजगारमूलक योजनाओं की पहले जानकारी प्राप्त करें इसके पश्चात कौन सा व्यवसाय उनकी रूचि अनुसार है उसका प्रकरण योजना के अंतर्गत तैयार कराएं ताकि बैंको के माध्यम से सुगमतापूर्वक लोन स्वीकृत हो सकें। उन्होंने बैंकी की किश्त जमा करने पर भी बल दिया। 
   जिला स्तरीय दीनदयाल अन्त्योदय समिति के उपाध्यक्ष श्री मनोज कटारे ने कहा कि शासकीय विभागो में नौकरियां सीमित है किन्तु स्वरोजगार के क्षेत्र में अपार संभावना है। शासन जहां योजनाओं के तहत पहले प्रशिक्षण मुहैया कराता है फिर व्यवसाय के अनुरूप प्रकरण तैयार कर बैंको के माध्यम से लोन दिलाने का कार्य करता है जिसमें अनुदान भी शामिल है। इसके पश्चात युवाओं की महत्वपूर्ण जबावदारी है कि वे स्वरोजगार के क्षेत्र में स्वयं स्थापित हो और अन्य को रोजगार मिल सकें ऐसा प्रयास करें। 
  
 

खेल स्टेडियम में आयोजित मुख्यमंत्री कप प्रतियोगिता, प्रतिभागियों ने दिए अपने जौहर

रायसेन।25/11/2017

शुक्रवार को खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा जिले में 16 वर्ष से कम आयु के प्रतिभावान बालक-बालिका खिलाड़ियों की पहचान के लिए विकासखण्ड, जिला संभाग एवं राज्य स्तर युवा अभियान के अंतर्गत मुख्यमंत्री कप के आयोजन अंतर्गत 6 खेल कबड्डी, वालीबॉल, एथलेटिक्स, कुश्ती, फुटबॉल, कराते खेलों का आयोजन जिला खेल परिसर में सुबह 10 बजे से किया गया । इस अवसर 07 विकासखण्डों की टीमों में 650 बालक -बालिका खिलाड़ियों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। जिले स्तर के आयोजन समापन अवसर पर अनीता किरार, जिला पंचायत अध्यक्ष की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम में विजेता खिलाड़ियों को श्रीमती अनीता किरार द्वारा पुरस्कृत किया गया। प्रतियोगिता के समापन अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष ने कहाकि मानव जीवन में खेलों का बड़ा महत्व है तथा, खेल में आगे बधो चलकर राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में अपना नाम रोषन करेंगे, तथा खेलो से नई पहचान मिलती है।

दसों इन्द्रियों को जीतने वाला दशरथः डॉ.वेदांती

गंजबासौदा। जिसने अपनी दसों इंद्रियों को संयमित कर अपने जीवन रूपी रथ को ईश्वर की ओर बढ़ा दिया भगवान उसी के आंगन में अवतरित होते हैं। रावण के अत्याचारों व अनाचारों के कारण ही विश्व के समस्त ऋषि-मुनि, देवता त्रस्त होकर भगवान को पुकारते हैं और प्रभु श्रीराम का अवतार अवध में राजा दशरथ के यहां होता है। उक्त विचार जीवाजीपुर स्थित वेदांत आश्रम में चल रही संगीतमय श्रीराम कथा के दौरान स्वामी डॉ.रामकमलदास वेदांती ने कही। उन्होंने कहा कि जब-जब धरती पर अत्याचार, अनाचार एवं भृष्टाचार की अभिवृद्घि होती है तब-तब भगवान का अवतार होता है। व्यक्ति में ईश्वर ने अनंत गुणों को भरा है यदि मनुष्य अपने सद्गुणों का विकास कर अच्छे कार्यों में लगाए तो उसका खुद भी विकास होगा और संसार भी उससे लाभ उठाएगा। इस अवसर पर नगर सहित बड़ी संख्या में क्षेत्र के श्रद्घालु उपस्थित थे।

 

एक युवक और एक युवती ने दिया ईमानदारी का परिचय
विदिशा21/11/2017। शहर के अलग-अलग क्षेत्रों के एक युवक और एक युवती ने सोमवार को ईमानदारी का परिचय देते हुए लावारिस हालत में मिला एक पर्स और एक बैग कोतवाली थाने पहुंचकर जमा कराया। इसके बाद संबंधित लोग थाने पहुंचे। जहां पर उनकी सामग्री उन्हें सुपुर्द की गई।

कोतवाली थाना प्रभारी जितेन्द्र यादव ने बताया कि शहर के सोनू पंथी नामक युवक को सोमवार की दोपहर में बस स्टैण्ड पर एक बैग लावारिस हालत में मिला था। बैग में कुछ नगद रुपए और एटीएम कार्ड आदि कई दस्तावेज थे। सोनू ने उक्त बैग थाने में आकर जमा किया। जानकारी जुटाने पर बैग बैक कर्मचारी पूरनपुरा निवासी प्रीति कुर्मी का निकला जिसे बैग सौंप दिया गया है। इधर थाने के एएसआई प्रहलादसिंह चौहान ने बताया कि सोमवार की शाम को करीब 4 बजे आरती नामक एक युवती पर्स लेकर थाने आई थी। उसका कहना था कि उसे पर्स सड़क पर पड़ा मिला है। पर्स में कुछ रूपए और दस्तावेज थे। बाद में जानकारी जुटाई तो पर्स अहमदानगर निवासी जीतेश किरार का निकला। जीतेश को बुलाकर पर्स उसे सौंप दिया है।

भुगतान नहीं होने पर आरईएस के ठेकेदार ने दी आत्मदाह की चेतावनी
भुगतान नहीं होने पर आरईएस के ठेकेदार ने दी आत्मदाह की चेतावनी

विदिशा18/11/2017। पिछले 6 माह से भुगतान नहीं होने से परेशान आरईएस के एक ठेकेदार ने विभाग के कार्यपालन यंत्री को लिखित में आत्मदाह करने की चेतावनी दी है। ठेकेदार द्वारा दी गई आत्मदाह की चेतावनी से विभाग में हडकंप मच गया। आनन-फानन में कार्यपालन यंत्री ने ग्रामीण यांत्रिकी विभाग के प्रमुख अभियंता को पत्र लिखकर शीघ्र ही भुगतान कराने का आग्रह किया है।

पीतलमिल चौराहा निवासी आरईएस के ठेकेदार संजय अग्रवाल ने बताया कि उन्होंने नौलास स्थित हासे स्कूल की करीब 14 लाख रुपए में बाउंड्री बनाने का ठेका लिया था। उन्होंने काम भी शुरू कर दिया था। करीब आधे से ज्यादा काम होने के बाद उन्होंने 6 माह पहले लगभग साढ़े सात लाख रुपए के भुगतान के लिए बिल पेश किए थे। लेकिन उन्हें अभी तक राशि का भुगतान नहीं हो सका। जिससे वह परेशान हैं। उन्होंने बताया कि राशि नहीं मिलने के कारण सीमेंट,बजरी आदि का भुगतान नहीं कर पा रहे हैं। इधर आए दिन उन्हें मजदूर परेशान कर रहे हैं। इस बात की उन्होंने विधायक कल्याणसिंह दांगी से लेकर सीएम हेल्प लाइन तक में शिकायत की। लेकिन समस्या का समाधान नहीं हो सका है। परेशान होकर उन्होंने आत्मदाह की चेतावनी देते हुए पत्र विभागीय अफसर को लिखा है। भुगतान नहीं होने का कारण आईडी में प्राब्लम बताई जा रही है। ठेकेदार अग्रवाल की माने तो जिले भर में करीब दर्जन भर ठेकेदारों का भुगतान रुका हुआ है जिससे वह आगे का कोई काम नहीं कर पा रहे हैं।

चेतावनी के बाद आला अफसरों को लिखा पत्र

ठेकेदार का आत्मदाह भरा पत्र मिलने के बाद हरकत में आए आईएएस के कार्यपालन यंत्री अंबालाल उईके ने ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के प्रमुख अभियंता को पत्र लिखा है। जिसमें बताया गया है कि हाईस्कूल और हायरसेकड्री स्कूलों के लिए बाउंड्रीवाल निर्माण का आवंटन बीसीओ में प्रदान किया गया है। वर्क आईडी जनरेट करते समय बीसीओ बेलेंस शून्य दिखाया जा रहा है। परिणाम स्वरूप देयक जनरेट नहीं हो पा रहा है। इस समस्या के समाधान के लिए लेखाधिकारी,ग्रामीण यांत्रिक सेवा एवं पर्यावास भवन भोपाल को भी कई बार अवगत कराया जा चुका है। लेकिन समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है। 6 माह से परेशान ठेकेदार ने दो दिन में भुगतान नहीं होने पर आत्मदाह की चेतावनी दी है। इसलिए आईडी में शीघ्र सुधार करवाएं जिससे संबंधित को भुगतान किया जा सके। इधर नवदुनिया से चर्चा करते कार्यपालन यंत्री ने बताया कि में स्वयं पिछले 4 माह से प्रयास कर रहा हूं। लेकिन ठेकेदार ने आत्मदाह कीचेतावनी दी है। दो-तीन दिन में भुगतान करा दिया जाएगा।

 

 
  • Address: Harihar Bhavan Nowgong Dist. Chatarpur Madhya Pradesh  , Mo : 98931-96874 , Email :  This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it. Web : www.ganeshshankarsamacharsewa.in