मुरैना समाचार

 

विद्युत बन्द रहेगी 
 
मुरैना | 12-जनवरी-2018
 
  मुरैना शहर में 13 जनवरी को सुबह 10.30 से सायं 5.30 बजे तक लाइन शिफ्टिंग कार्य होने के कारण विद्युत सप्लाई बंद रहेगी। म.प्र.विद्युत वितरण कं. के उप महाप्रबंधक ने बताया कि पार्थ वे इण्डिया कं. द्वारा 11 के.व्ही.ओल्ड हाउसिंग बोर्ड,  11 के.व्ही. कमिश्नर फीडर की विद्यत सप्लाई बंद रहेगी। इसी प्रकार 14 जनवरी को प्रात: 10.30 से सांय 5.30 तक 11 के.व्ही. ऑल्ड हाउसिंग बोर्ड एवं 33 के.व्ही इण्डस्ट्रीयल फीडर की विद्युत सप्लाई बन्द रहेगी।
मुरैना के पोरसा पहुंचने पर एकात्म यात्रा का भव्य स्वागत 
मुरैना | 08-जनवरी-2018
 
  भारत की सांस्कृतिक धार्मिक एवं अध्यात्मिक एकता के महान दार्शनिक संत, संस्कृत साहित्यकार, अद्धैत वेदांत के प्रणेता, सनातन संस्कृति के पुनरूद्वारक, सांस्कृतिक एकता के देवदूत, ओजस्वी शक्ति प्रदाता ”आदि गुरू शंकराचार्य” के अतुलनीय योगदान के संबंध में जन जागरण करने तथा ओंकारेश्वर में शंकराचार्य जी की प्रतिमा स्थापना के लिए धातु संग्रहण करने हेतु ”एकात्म यात्रा” का आयोजन राज्य शासन द्वारा किया जा रहा है। यह यात्रा भिण्ड जिले के गोरमी कस्बे से पोरसा के ग्राम बुधारा में आज पहुची। जहां यात्रा का भव्य स्वागत किया गया। आदि गुरू की चरण पादुकाओं को सिरोधार भाजपा जिला अध्यक्ष श्री अनूप सिंह भदौरिया ने  किया। उनके साथ ही सुमावली विधायक श्री सत्यपाल सिंह सिकरवार, महापोर श्री अशोक अर्गल, कुक्कटपालन निगम के अध्यक्ष श्री मुंशीलाल उपस्थित थे। 
     यात्रा में संत महामण्डेश्वर 1008 श्री प्रणवानन्द सरस्वती जी महाराज व अन्य संत, पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष श्री तपन भौमिक, पाठ़य पुस्तक निगम के उपाध्यक्ष श्री अवधेश नाइक सहित एकात्म यात्रा के अन्य प्रतिनधि उपस्थित थे। 
    मुरैना जिले के बुधारा ग्राम में प्रवेश के उपरांत पोरसा शहर पहुंची। मार्ग में सभी ग्रामों में स्वागत किया। पोरसा शहर को तोरण द्वारों से सजाया गया था। शहर में ज्ञानचंदधर्म शाला में जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
    धर्मशाला परिसर में आयोजित संवाद स्थल पर पादूका पूजन एवं दीप प्रज्वलन किया गया। कार्यक्रम में उपस्थिजन को संबोधित करते हुए श्री प्रणवानंद सरस्वती महाराज ने कहा कि आदि गुरू शंकराचार्य का जन्म साढे बारह सौ वर्ष पूर्व केरल में हुआ था। उन्होंने आठ वर्ष की अवस्था में ही गृह त्याग कर विखंडित हो रहे भारत वर्ष को एक सूत्र में पिरोने का काम किया। वह साक्षात भगवान के रूप थे उन्होंने कहा कि आत्मा एक है जो कि प्रत्येक जीव में विचरण कर रही है यह अद्वैत बात है। उन्होंने दो हजार किलोमीटर पैदल चलकर भारत वर्ष को सांस्कृतिक एकता के सूत्र में पिरोया। 
    श्री तपन भौमिक ने कहा कि मध्यप्रदेश में चार यात्रायें निकाल गई है जो ओंकारेश्वर पहुंचेगी ओंकारेश्वर में आदि गुरू शंकराचार्य की 108 फुट ऊंची प्रतिमा बनेगी जो साढ़े सात करोड़ मध्यप्रदेश की जनता के सहयोग से बनी मूर्ति होगी। 
    इस दौरान पूर्व विधायक श्री शिवमंगल सिंह तोमर, श्रीमतीसंध्या राय, कलेक्टर श्री भास्कर लाक्षाकार, पुलिस अधीक्षक श्री आदित्य प्रताप सिंह, यात्रा के जिला संयोजक श्री रामनेश शर्मा, सह संयोजक श्री सोनू परमार, एसडीएम अम्बाह श्री उमेश शुक्ला, सहित अधिकारी अन्य जनप्रगतिनिधि, गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।
 
एकात्म यात्रा के संबंध में बैठक संपन्न 
मुरैना | 04-जनवरी-2018
 
 
 
 
 
 
   आदिगुरू शंकराचार्य एकात्म यात्रा की तैयारी हेतु आज गुरूवार को प्रातः 11 बजे अम्बाह रेस्ट हाउस पर दिमनी एवं अम्बाह विधानसभा के क्षेत्र के कार्यकर्ताओं की बैठक आयोजित की गई। बैठक में यात्रा के जिला नोडल प्रभारी श्री रामनरेश शर्मा एवं यात्रा सह प्रभारी सोनू परमार ने आवश्यक बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की।

 

 

उपभोक्ता सतर्क रहे, रैरा में पंजीकृत संपत्ति ही क्रय करें 
मुरैना | 27-दिसम्बर-2017
 
रीयल स्टेट सेक्टर में व्याप्त अतुंलन को दूर करने के लिए एक मई 2016 से प्रदेश सहित देश में रीयल एस्टेट्र रेग्यूरेटिंग एक्ट लागू हो गया है। इस के तहत उपभोक्ताओं को पारदर्शी सेवा प्रदान करने का प्रयास किया जा रहा है। बिल्डर्स को नई आवासीय कॉलोनी, प्रोजेक्ट का रैरा में पंजीयन कराना अनिवार्य हो गया है। पंजीयन न होने वाले प्रोजेक्ट आवासीय कॉलानी अवैध मानी जावेगी। इसके तहत यदि आमजन की जानकारी में यह आता है कि जिले में कोई आवासीय कॉलोनी या प्रोजेक्टर एवं विकास कार्य पूरे नहीं हुये है और यह रैरा में पंजीकृत नहीं है, अब इसकी जानकारी रैरा प्राधिकरण को दी जा सकती है। प्राधिकरण को यह जानकारी रैरा भवन, बोर्ड आफिस कैम्पस मैन रोड नम्बर 1, भोपाल 472011 तथा www This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it.   पर दी जा सकती है। इस एक्ट के लागू होने वाद किसी भी आवासीय कॉलोनी, प्रोजेक्ट की मार्केटिंग और बुकिंग तभी की जा सकती है जब इसे रैरा के अन्र्गत पंजीकृत कराया गया हो। इसके साथ ही उपभोक्ताओं को सुरक्षा प्रदान करते हुये यह भी प्रावधान किया गया है कि ठेकेदार, विल्डरर्स, प्रमोटर्स को आवंटियों के साथ किये गये अनुबंधों का पालन करना होगा और निर्माण कार्य की पांच वर्ष की  गारंटी, समय पर डिलेवरी, तथा विज्ञापन और ब्रोशर में किये गये दावों की पूर्ति करनी होगी। 
    कोई भी अनियमितता होने पर उपभोक्ता घर बैठे प्राधिकरण की वेबसाइड www ryrera.mpgov.in पर शिकायत दर्ज करा सकता है। इन शिकायतों पर प्राधिकरण द्वारा तुरन्त सुनवाई करके निराकरण किया जाता है। 
    अत: यदि कोई ग्राहक प्लाट या मकान खरीदता है तो वह विल्डर का रैरा नम्बर अवश्य देखें और रैरा नम्बर न होने की स्थिति में यह प्रोजेक्ट कॉलोनी अवैध की श्रेणी में आयेगा। इसका लाभ पहुचाने के लिए प्राधिकरण के चैयरमैन श्री अंटोनी डिसा एवं सहयोगी सदस्यों द्वारा भोपाल में सुनवाई के साथ साथ प्रति सप्ताह ग्वालियर, जबलपुर, इन्दौर में कैम्प का आयोजन किया जा रहा है। ताकि लोगों तक जानकारी पहुचे एवं उपभोक्ता के हितों का संरक्षण किया जा सके।

 

 

 

कार्य में लापरवाही बरतने पर कारण बताओं नोटिस 

मुरैना | 26-दिसम्बर-2017
 
  अपने कार्यों को समय पर पूरा न करने तथा लापरवाही बरतने के आरोप में अनुविभाग गोहद के राजस्व वृत रेहगांव की नायव तहसीलदार श्रीमती वंदना यादव को चंबल कमिश्नर डॉ. एम.के.अग्रवाल ने कारण बताओं नोटिस जारी किया है।
    श्रीमती यादव को यह नोटिस समय पर कार्य न करने के विरोध में दिया गया है। उनके द्वारा आर.सी.एम.एस. पोर्टल पर कुल 44 प्रकरण लंबित है तथा कार्यालयीन स्तर की जन सुनवाई एवं टी.एल. के आवेदनों का भी समय पर निराकरण नही किया गया।
आयकर एवं टीडीएस पर सेमीनार का आयोजन 27 दिसम्बर को 
मुरैना | 22-दिसम्बर-2017
 
आयकर एवं टीडीएस पर सेमीनार का आयोजन 27 दिसम्बर को दोपहर 12 बजे से कलेक्टर सभागार में किया गया है। 
   जिला कोषालय अधिकारी श्री आर.के.एस.तोमर ने जिले के समस्त आहरण एवं संवितरण अधिकारियों को इस सेमीनार में उपस्थित रहने के निर्देश पत्र द्वारा जारी किये है। टीडीएस काटने, जमा व ई फाईल मे आ रही त्रुटियों के समाधान संबंधी जानकारी भी दी सेमीनार के दौरान दी जायेगी।

 

आज इन ग्रामों में पहुँचेगा जनजागरूकता रथ 
मुरैना | 21-दिसम्बर-2017
 
 
   कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भास्कर लाक्षाकार ने स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत संचालित जागरूकता रथ के लिए विधान सभा क्षेत्रों के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किये है। जिसमें रूटों के हिसाब से तहसील मुरैना के ग्रामों में 22 दिसम्बर को प्रात: 6 से सांय 6 बजे तक जागरूकता रथ का संचालन जायेगा। 
    इसके लिए परियोजना अधिकारी श्री मनीष सिंह, नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नायव तहसीलदार श्री सतेन्द्र सिंह तोमर, प्रभारी अधिकारी श्री रामरतन माहौर, श्रीमती मंजूलता श्रीवास्तव, श्रीमती प्रीती शर्मा, श्रीमती शशि शर्मा, श्री प्रमोद कुमार शर्मा, श्रीमती सुषमा शर्मा, श्रीमती कुसुम यादव, श्री एम.एम.चांणक, श्री एस.के.टुण्डेलकर, श्री जी.बी.जाटव, श्री जी.डी गर्ग, श्री आर.के.बंसल, श्रीमती मधुवाला, श्रीमती मीना राजपूत, श्री आर.एस.त्रिपाठी और पंजाब सिंह यादव सुपरवाईजर होंगे इस के संचालन के साथ लगाया है।  विधानसभा क्षेत्र क्र. 6 मुरैना के मतदान केन्द्र क्र. 1 से लेकर 197 तक के बीएलओ भी उपस्थित रहेगे। 
    जागरूकता रथ 22 दिसम्बर को मुरैना तहसील से रवाना होकर अम्बाह पुल होते हुए पीजी कालेज अम्बाह रोड मुरैना पहुंचेगा, वापिस आकर शा.उत्कृष्ट उ.मा वि.क्र.1 के बाद, शा.बालक उ.मावि क्र. 2 मुरैना पहुंचेगा वहा से गणेशपुरा की पुलिस से होकर हनुमान चौराह पर रूककर रेल्वे स्टेशन होकर काशीबाई की धर्मशाला, महारानी लक्ष्मीबाई कन्या उ.मा.वि. क्र. 1 में रूकेगा, वहां से चलकर शा.कन्या महाविद्यालय मुरैना में रूकेगा, वहा से चलकर नेनागढ रोड पर मंडी गेट पर रूकेगा वहां से पुरानी हाउसिंग बोर्ड कालोनी से होता हुआ एम.एस रोड शा.मा.वि. चंबल कालोनी में रूकेगा। वहां से वेरियर होते हुए ग्वालियर रोड छौंदा मा.विद्यालय में पहुंचकर तहसील मुरैना में विश्राम करेगा।

 

 

राजस्व एवं पुलिस संबंधी समस्या निवारण शिविर ग्राम बमरोली में आज 
मुरैना | 19-दिसम्बर-2017
 
  कलेक्टर श्री भास्कर लाक्षाकार की अध्यक्षता में राजस्व एवं पुलिस संबंधी समस्या निवारण शिविर ग्राम बमरोली में प्रातः 10 बजे आयोजित किया गया है। इस अवसर पर संबंधित एसडीएम, तहसीलदार, पटवारी एवं पुलिस अधिकारी उपस्थित रहेगे।

 

लालिमा रथ पोरसा विकास खण्ड के आधा दर्जन गांव में पहुंचा 

मुरैना | 14-दिसम्बर-2017
 
  
   समुदाय को एनीमिया व पंचवटी से पोषण के प्रति जागरूक करने के मकसद से सरकार द्वारा चलाये जा रहे लालिमा रथ का भ्रमण जिले में किया जा रहा है। यह रथ अभी तक पोरसा विकास खण्ड के लगभग आधा दर्जन गांवों में पहुँचकर लोगों को जागरूक कर चुका है। गत दिवस रथ पोरसा परियोजना के ग्राम सैथरा बाढ़ई, रामचंद का पुरा, सेंथरा अहीर, धर्मगढ़, छत्तरपुरा  ग्रामों में आयोजित नुक्कड सभाओं के माध्यम से एनीमियां के प्रति लोगों को जागरूक किया। नुक्कड सभा के दौरान महिला बाल विकास विभाग एवं एकीकृत बाल विकास सेवा चम्बल संभाग के संयुक्त संचालक श्री डी के सिद्धार्थ ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुये कहा कि शरीर में हीमोग्लोविन या खून की कमी को एनीमिया कहा जाता है। हथेली व तलवे में फीकापन, चक्कर आना, थकान, सुस्ती, जल्दी ही सांस फूल जाना एनीमिया के लक्षण है खून की जांच में यदि हीमोग्लोविन 11 से कम निकलता है तो यह एनीमियां को प्रदर्शित करता है। उन्होने पंचवटी से पोषण को जोड़ते हुए ग्रामीणों से कहा कि इसके तहत कुपोषण जहां है उन घरों में विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थो का उपयोग हो घर घर में नीबू, सुरजना, ऑवला, अमरूद, बेर, करोंदा के पौधों को भी लगाये। 
    कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री गौतम ने कहा कि एनीमिया से बचने के लिए 6 माह से 5 वर्ष के बच्चे 1 एम एल आयरन सीरप लें, 5 से 10 वर्ष के बच्चे प्रत्येक मंगलवार को आयरन की गुलाबी गोली, 10 से 19 वर्ष के बालक बालिकायें आयरन की नीली गोली प्रत्येक मंगलवार को तथा गर्भवती व धात्री महिलायें प्रतिदिन आयरन की एक लाल गोली 6 माह तक लें। साथ ही आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ बाजरा, खजूर, गुड, अंकुरित दालें, हरी पत्तेदार सब्जियां पालक, मैथी, बथुआ, अण्डा, मांस, मछली आदि का सेवन प्रतिदिन अपने आहार में लें।
    कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जनपद पंचायत अध्यक्ष श्री प्रेम सिंह बघेल ने एनीमिया के प्रति लोगों को जागरूक रहने का आगाह किया। कार्यक्रम में विशिष्टि अतिथि जनपद उपाध्यक्ष श्री मोहन सिंह तोमर ने कहा कि लालिमा रथ का हम स्वागत करते है इस रथ के द्वारा दिये जाने वाले संदेश से निश्चित रूप से समुदाय में जागरूकता आयेगी और जनता आयरन युक्त पोषण आहार का सेवन करेगी। 
    कार्यक्रम का संचालन करते हुये परियोजना अधिकारी पोरसा डॉ. मनोज गुप्ता ने कहा कि लालिमा रथ के माध्यम से लालिमा योजना के द्वारा एनीमिया पर नियंत्रण हेतु यह शासन की सराहनीय पहल है। रथ के माध्यम से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान व महिला एवं बाल विकास मंत्री के संदेश का फिल्म के द्वारा प्रसारण किया जा रहा है। नुक्कड सभाओं में हितग्राहियों के रक्त का परीक्षण कर आयरन की गोलियां वितरित की गयी। सभा स्थलों पर महिलाओं की अपार भीड एकत्रित हुई।

 

बिजली बिल का अग्रिम भुगतान करें और पाएं छूट 
मुरैना | 13-दिसम्बर-2017
 
 मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के ग्वालियर, चंबल, भोपाल एवं होशंगाबाद, संभाग के निम्नदाब उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है। यह उपभोक्ता बिजली बिल की राशि का ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन अग्रिम भुगतान भी कर सकते हैं। यह राशि कितनी भी हो सकती है। अग्रिम राशि जमा करने की कोई सीमा नहीं है। उपभोक्ताओं द्वारा जो अग्रिम राशि जमा की जाएगी उसमें उपभोक्ता के चालू बिजली बिल की राशि को समायोजित कर शेष राशि पर माह के आखिर में एक प्रतिशत रिबेट (छूट) प्रदान की जाएगी। उपभोक्ताओं से कंपनी ने आग्रह किया है कि वे अग्रिम भुगतान कर बिजली बिल की राशि जमा करें और छूट का लाभ उठाएं।
ऑनलाइन भुगतान करें, 20 रूपये तक की छूट पाएं
   मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने निम्नदाब उपभोक्ताओं से अपील की है कि वे ऑनलाईन बिजली बिल का भुगतान कर अधिकतम 20 रूपये तक अपने बिल में छूट प्राप्त कर सकते हैं। इसी प्रकार उच्चदाब उपभोक्ता ऑनलाईन बिजली बिल का भुगतान कर अधिकतम एक हजार रूपये की छूट प्राप्त कर सकते हैं।
   मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने बताया है कि यदि कोई उपभोक्ता ऑनलाईन बिजली बिल का भुगतान करता है तो उसके द्वारा कुल जमा किए गए बिल पर आधा प्रतिशत की छूट प्रदान की जाएगी। यह छूट अधिकतम 20 रूपये तक होगी और न्यूनतम 5 रूपये होगी। इसी प्रकार जो उच्चदाब उपभोक्ता हैं यदि वे ऑनलाईन बिजली बिल का भुगतान करते हैं तो उनके द्वारा कुल जमा किए गए बिजली बिल पर आधा प्रतिशत छूट प्रदान की जाएगी। यह छूट अधिकतम एक हजार तक हो सकती है।
   मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के निम्न दाब उपभोक्ताओं को ऑनलाइन बिजली बिलों के भुगतान की सुविधा कम्पनी की वेबसाइट mpcz.co.in  के माध्यम से उपलब्ध है। उपभोक्ता अपने क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, कैश कार्ड या 50 से अधिक बैंकों की इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से बिजली बिलों का भुगतान कर सकते हैं।

 

विद्युत सलाहकार समिति की बैठक संपन्न 

मुरैना | 12-दिसम्बर-2017
 
 
  जौरा विधायक श्री सूबेदार सिंह रजौधा की अध्यक्षता में विद्युत सलाहकार समिति की बैठक आयोजित की गई। इस अवसर पर महापोर श्री अशोक अर्गल, श्रीमती पुष्पा राठौर अध्यक्ष नगर पालिका बानमोर, श्री अखिलेश सिंह जादौन नगर पालिका परिषद पोरसा, अपर कलेक्टर श्री एस के मिश्रा, महाप्रबंधक एव सचिव श्री विनोद कटारे सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थें। 
ये बिन्दुओं पर हुआ निर्णय 
1. झुण्डपुरा टाउन का डी.पी.आर. अनुमोदन हेतु समिति के समक्ष प्रस्ताव रखा गया, जिसे सर्वसम्मति से अनुमोदन प्रदान किया गया।
2. एस.एस.टी.डी. योजना में स्वीकृत नवीन 06 उपकेन्द्रों हेतु फण्ड शीघ्र उपलब्ध कराने की मांग की गई।
3. औसत बिलों में आ रही शिकायतों की जांच कर शीघ्र निराकरण हेतु कहा गया।
4. एक ही घर में एक से अधिक बी.पी.एल. कार्डधारी उपभोक्ताओं के एक से अधिक कनेक्शन प्रदान कर दिये गये है, परीक्षण के उपरांत एक से अधिक कनेक्शनों को समाप्त करने की कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया।
5. किसानों को दो माह के लिये अस्थाई कनेक्शन देने एवं फैल ट्रांसफार्मरों को बकाया राशि का 20 प्रतिशत या 50 प्रतिशत उपभोक्ताओं के द्वारा बिल जमा होने पर बदले जायेगें, का प्रचार-प्रसार करने हेतु निर्देशित किया गया। 
6. 33/11 के.व्ही. उपकेन्द्र छैरा एवं बघेल हेतु शीघ्र भूमि आवंटन की कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया।
7. दीनदयाल ग्रामीण विद्युतीकरण योजना एवं राजीव गांधी ग्रामीण विद्युतीकरण योजना में टेन्डर नहीं आने के कारण उक्त योजना के कार्य विभागीय स्तर पर कराये जाने की अनुशंसा की गई।
8. जर्जर लाईनों का सर्वे कराकर शीघ्र ठीक कराने की कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया।
9. श्रीमती पुष्पा रामनिवास राठौर अध्यक्ष नगर पालिका परिषद पोरसा एवं सदस्य द्वारा पोरसा शहर की विभिन्न विद्युत समस्याओं के निदान हेतु सलाह एवं सुझाव प्रस्तुत किये।
    श्री विनोद कटारे महाप्रबंधक (संचा/संधा) एवं सचिव विद्युत सलाहकार समिति मुरैना ने उपरोक्त सलाह एवं सुझावों पर शीघ्र कार्यवाही करने का आश्वासन समिति को दिया।

 

नगरपालिका, पंचायत आम, उप निर्वाचन के संबंध में एक दिवसीय प्रशिक्षण आज 
मुरैना | 11-दिसम्बर-2017
 
 
डिप्टी कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि नगरपालिका एवं पंचायत आम तथा उप निर्वाचन हेतु आईईएमएस एवं ऑनलाइन मार्गदर्शिका यथासंशोधित दिसम्बर 2017 प्राप्त हुआ है। इस संबंध में एक दिवसीय प्रशिक्षण 13 दिसम्बर को अपरान्ह 2 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में रखा गया है। प्रशिक्षण में अनुविभागीय अधिकारी एवं रिटर्निंग आफीसर अम्बाह, पोरसा, मुरैना, सबलगढ, तहसीलदार/नायव तहसीलदार, जनपद अम्बाह पोरसा, मुरैना, जौरा, सबलगढ, कैलारस, नगरपरिषद बानमोर, कैलारस, जौरा एवं झुण्डपुरा के नोडल सहायक नोडल डाटा इंट्री ऑपरेटर आदि उपस्थित रहेगे।
 

 

सहायक ग्रेड-3 श्री गुप्ता निलंबन से बहाल 

मुरैना | 08-दिसम्बर-2017
 
 
आयुक्त चंबल संभाग डॉ. एम.के.अग्रवाल ने कलेक्टर भिण्ड के प्रतिवेदन के आधार पर सहायक ग्रेड-3 श्री राजेश गुप्ता को निलंबन से बहाल किया है। विदित है कि शासकीय कार्य में पूर्ण रूप से सजग न रहने के आरोप में 28 अगस्त 2015 को निलंबित किया गया था। जबाव कथन के प्रतिवेदन के आधार पर बहाल किया है।

 

19 दिसम्बर से 20 जनवरी तक आदि शंकराचार्य एकात्म यात्रा 
मुरैना | 06-दिसम्बर-2017
 
 
    आदि शंकराचार्य एकात्म यात्रा ओंकारेश्वर, उज्जैन, पचमठा (रीवा) एवं अमरकंटक से एक साथ 19 दिसम्बर से प्रारंभ होकर 20 जनवरी, 2018 तक प्रदेश के विभिन्न जिलों से धातु संग्रहण एवं जन-जागरण करते हुए 21 जनवरी को ओंकारेश्वर पहुंचेगी। इस यात्रा का उद्देश्य आदि शंकराचार्य के दर्शन से समाज को परिचित कराना और उनकी अष्ट धातु की प्रतिमा ओंकारेश्वर में प्रतिष्ठापित करने के लिए धातु संग्रहण जन-अभियान संचालित करना है। 
    प्रमुख सचिव संस्कृति श्री मनोज श्रीवास्तव ने एकात्म यात्रा के उद्देश्य की जानकारी देते हुए बताया है कि भारत की सांस्कृतिक, धार्मिक एवं आध्यात्मिक एकता में आदि गुरू शंकराचार्य के अप्रतिम योगदान के संबंध में जनजागरण, अद्ववैत वेदांत दर्शन में प्रतिपादित जीव, जगत एवं जगदीश के एकात्म बोध के प्रति जन-जागरण और ओंकारेश्वर को विश्व-स्तरीय वेदांत दर्शन केन्द्र के रूप में विकसित करना एकात्म यात्रा का प्रमुख प्रयोजन है। एकात्म यात्रा संस्कृति विभाग एवं जन-अभियान परिषद के संयुक्त सहयोग से आयोजित की जा रही है। 

 

 

  • Address: Harihar Bhavan Nowgong Dist. Chatarpur Madhya Pradesh  , Mo : 98931-96874 , Email :  This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it. Web : www.ganeshshankarsamacharsewa.in