श्योपुर समाचार

 

 
 
 
 
 
  
 
 
कलेक्टर-एसपी रामेश्वर पहुँचे, जायजा लिया 
श्योपुर | 12-जनवरी-2018
 
 कलेक्टर श्री पीएल सोलंकी एवं पुलिस अधीक्षक डॉ. शिवदयाल सिंह द्वारा आज शाम त्रिवेणी संगम रामेश्वर धाम पहुँचकर एकात्म यात्रा आयोजन तथा मकरसंक्रांति पर्व पर स्नान की व्यवस्थाओ के संबंध में जायजा लिया गया। इस अवसर पर एकात्म यात्रा के प्रभारी श्री कैलाशनारायण गुप्ता, श्री दुर्गाप्रसाद अग्रवाल, सीईओ जनपद श्री पुरूषोत्तम शर्मा, तहसीलदार श्री बीर सिंह आवासिया, सरपंच मानपुर श्री अशोक त्यागी समेत लोक निर्माण विभाग, होमगार्ड आदि विभागो के अधिकारी उपस्थित थे।
   कलेक्टर श्री सोलंकी द्वारा इस अवसर पर निर्देश दिये गये कि मकरसक्रति पर्व पर होने वाले धार्मिक स्नान के लिए रामेश्वर घाट पर सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाये। इस दौरान उन्होंने एकात्म यात्रा के रामेश्वर में जनसंवाद कार्यक्रम के लिए मंच आदि की व्यवस्थाओ का जायजा लिया। दुर्गापुरी में एकात्म यात्रा के अवसर पर आयोजित सामाजिक समरसता भोज की व्यवस्था के संबंध में भी जायजा लिया गया।
चेटीखेडा में 13 लोगों को दिये जायेंगे भूमि के पट्टे 
श्योपुर | 08-जनवरी-2018
 
 कलेक्टर श्री पीएल सोलंकी द्वारा विजयपुर विकासखण्ड के ग्राम चेटीखेडा में 13 आदिवासी हितग्राहियो को वनाधिकार के तहत भूमि के पट्टे दिये जाने के निर्देश दिये गये। पात्रता पर्ची वितरण के दौरान ग्रामीणो द्वारा अवगत कराया गया कि जिला बनने से पूर्व उनके राजस्व भूमि के पट्टे थे तथा वह उक्त भूमि पर खेती कर रहे थे। वर्तमान में उक्त भूमि को वन विभाग के अधीन बताकर उनके पट्टे निरस्त करने की कार्यवाही की जा रही है। इस पर कलेक्टर श्री सोलंकी द्वारा उक्त सभी ग्रामीणो को मौके पर ले जाया गया तथा राजस्व विभाग की टीम से मौका मुआयना कराते हुए निर्देश दिये कि उक्त 13 लोगो के पास पुराने पट्टे है। इन्हे वनाधिकार अधिनियम के तहत भू अधिकार पत्र देने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। इस अवसर पर मंडल अध्यक्ष श्री अरविद सिंह जादौन, जनपद उपाध्यक्ष विजयपुर श्री भरत धाकड, एसडीएम विजयपुर श्री एनआर गौड, जिला शिक्षा अधिकारी श्री अजय कटियार, तहसीलदार श्री भरत कुमार, सीईओ जनपद विजयपुर श्री जोसुआ पीटर, कार्यपालन यंत्री एमपीईबी श्री पराग दरपडे, कार्यपालन यंत्री पीएचई श्री पीआर गोयल सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।
 
कलेक्टर द्वारा आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण 
श्योपुर | 27-दिसम्बर-2017
 
 कलेक्टर श्री पीएल सोलंकी द्वारा ग्राम लटावनी में आंगनबाडी केंद्र का निरीक्षण करते हुए बच्चो को दिये जाने वाले पोषण आहार एवं टेक होम राशन से बनाये गये व्यंजनो का स्वाद लिया तथा आंगनबाडी कार्यकर्ता को गुणवत्ता सुधारने के निर्देश दिये। इस अवसर पर महिला बाल विकास के परियोजना अधिकारी श्री जितेन्द्र तिवारी भी उपस्थित थे।
    कलेक्टर श्री सोलंकी ने हिदायत दी कि बच्चो को स्वस्थ रखने के लिए उनके माता पिता को साफ-सफाई की समझाइश दी जाये। उन्होने कहा कि आगनबाडी केंद्र पर प्रत्येक माह बच्चो की बाल कटिंग कराने की व्यवस्था की जाये।
घर प्रत्येक होगा रोशन, सभी को मिलेगी बिजली - सांसद श्री अनूप मिश्रा 
प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के तहत श्योपुर जिले को मिली 130 करोड़ 42 लाख की सौगात 
श्योपुर | 22-दिसम्बर-2017
 
 प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के शुभारंभ के लिए आज शुक्रवार को स्थानीय वीर सावरकर स्टेडियम श्योपुर में कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुरैना-श्योपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद श्री अनूप मिश्रा ने कहा कि शासन ने जिस तरह हर झोपड़ी में रहने वाले व्यक्ति को आवास उपलब्ध करवाया है उसी तरह हर घर में बिजली भी उपलब्ध करवाई जाएगी। सौभाग्य योजना से हर घर रोशन होगा। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विशेष अतिथि विधायक श्री दुर्गालाल विजय ने कहा कि यह योजना सच में गरीब के घर में उजाला करेगी। गरीब को बिजली मिलेगी तो बच्चो की पढाई लिखाई अच्छे से हो पाएगी। साथ ही वह खेतो में सिंचाई कर फसल उत्पादन कर अपना आर्थिक विकास भी कर पाएगा। ग्रामीणों से अनुरोध है कि वे बिजली का उपयोग करें एवं बिजली का बिल भी भरे। कलेक्टर श्री पीएल सोलंकी ने इस मौके पर कहा कि प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के हर गांव में, हर फलिये में, हर घर में सरकार द्वारा नि:शुल्क बिजली कनेक्शन दिये जा रहे हैं। योजना के तहत घर-घर सर्वे किया गया है। कनेक्शन देने के लिए घर मालिक से आवश्यक दस्तावेजो की प्रतियां जमा करवायी जा रही है। कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री कविता मीणा, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री अशोक गर्ग, कलेक्टर श्री पीएल सोलंकी, पुलिस अधीक्षक डॉ शिवदयाल सिंह, भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष श्री महावीर सिंह सिसौदिया, दीनदयाल समिति के जिला उपाध्यक्ष हरिनारायण सिंह जाट आदि मौजूद रहे। 
    कार्यक्रम में मध्यक्षेत्र बिजली वितरण कंपनी के महाप्रबंधक बीएस बिसारिया ने कंपनी की कार्य योजना के बारे में विस्तृत जानकारी दी हर घर में निशुल्क बिजली कनेक्शन सौभाग्य योजना के तहत गांव के हर घर में निशुल्क बिजली कनेक्शन दिया जाएगा। घर में मीटर एवं एमसीबी यानि कटआउट बॉक्स और एक बोर्ड तथा एक बल्ब भी लगाया जाएगा। यह सारी प्रक्रिया पूरी तरह निशुल्क रहेगी। बीपीएल उपभोक्ता को निशुल्क कनेक्शन दिया जाएगा एवं एपीएल से प्रतिमाह निर्धारित दर के हिसाब से बिल के साथ राशि जमा करवायी जाएगी। आधार कार्ड और फोटो लिए जाएंगे योजना में यह प्रावधान है कि जहां विद्युत खंभे या ट्रांसफार्मर की व्यवस्था नहीं है, योजना के तहत प्रत्येक घर के उपभोक्ता से उसका आधार कार्ड, वोटर कार्ड की छायाप्रति और फोटो लिए जाऐगे जिले में कुल 53607 घरों को विद्युतिकृत किया जाएगा। श्योपुर जिले में सौभाग्य योजना के तहत ग्रामों,मजरा, टोलों में स्थापित घरों में निवासरत बीपीएल हितग्राहियों को मुफ्त में बिजली कनेक्शन दिए जाएंगे, जिसके तहत ग्रामों के शत-प्रतिशत घरों को दिनांक 31 मार्च 2019 तक विद्युतिकृत किया जाएगा। सौभाग्य योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में शेष बचे 53607 घरों को विद्युतिकृत किया जाएगा। जिसके तहत 11 केवीए लाइन 573 किमी, निम्नदाब लाइन 1434 किमी एवं वितरण ट्रांसफार्मर 2867 नंबर तथा सौर ऊर्जा द्वारा 250 घरों को विद्युतिकृत किया जाने का प्रावधान है। इसी प्रकार जिले के शहरी क्षेत्रों में 11 केवीए लाइन 4.7 किमी, निम्नदाब लाइन 11.50 किलोमीटर एवं वितरण ट्रांसफार्मर 14 नंबर के प्रावधान के साथ शेष बचे 833 घरों को विद्युतिकृत किया जाएगा।
कलेक्टर-एसपी ने सुनी समस्याए 
श्योपुर | 20-दिसम्बर-2017
 
  कलेक्टर श्री पीएल सोलंकी एवं पुलिस अधीक्षक डॉ. शिवदयाल सिंह द्वारा आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में विजयपुर के ग्राम बबनवास एवं खजुरी कलां से आये ग्रामीणो की समस्याए सुनी तथा उनके निराकरण के निर्देश दिये। उक्त दोनो ग्रामों से आये आधा सैकड़ा आदिवासी ग्रामीणो ने बताया कि बबनवास में वह खेती करते है अतः उन्हे वनाधिकार के तहत पट्टे प्रदान किये जाये। इस संबंध में कलेक्टर श्री सोलंकी द्वारा एसडीएम विजयपुर को जांच कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये। इसी प्रकार उमरी कलां के ग्रामीणो ने बताया कि आंगनबाडी केंद्र उमरीकलां पर आंगनबाडी कार्यकर्ता के पद पर रेवती कुशवाह की नियुक्ति की गई है जो पालपुर में रहती है। जबकि इसी गांव की निवासी चम्पा आदिवासी 12वी पास है उसकी नियुक्ति नही की गई है। इस संबंध में महिला बाल विकास अधिकारी श्री रतन सिहं गुडिया को समक्ष में बुलाकर जाचं कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये। मिश्री जाटव निवासी कपीला की भूमि से कब्जा हटाने की कार्यवाही के निर्देश एसडीएम कराहल को दिये गये है।
कलेक्टर-एसपी ने सुनी समस्याए 
श्योपुर | 20-दिसम्बर-2017
 
  कलेक्टर श्री पीएल सोलंकी एवं पुलिस अधीक्षक डॉ. शिवदयाल सिंह द्वारा आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में विजयपुर के ग्राम बबनवास एवं खजुरी कलां से आये ग्रामीणो की समस्याए सुनी तथा उनके निराकरण के निर्देश दिये। उक्त दोनो ग्रामों से आये आधा सैकड़ा आदिवासी ग्रामीणो ने बताया कि बबनवास में वह खेती करते है अतः उन्हे वनाधिकार के तहत पट्टे प्रदान किये जाये। इस संबंध में कलेक्टर श्री सोलंकी द्वारा एसडीएम विजयपुर को जांच कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये। इसी प्रकार उमरी कलां के ग्रामीणो ने बताया कि आंगनबाडी केंद्र उमरीकलां पर आंगनबाडी कार्यकर्ता के पद पर रेवती कुशवाह की नियुक्ति की गई है जो पालपुर में रहती है। जबकि इसी गांव की निवासी चम्पा आदिवासी 12वी पास है उसकी नियुक्ति नही की गई है। इस संबंध में महिला बाल विकास अधिकारी श्री रतन सिहं गुडिया को समक्ष में बुलाकर जाचं कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये। मिश्री जाटव निवासी कपीला की भूमि से कब्जा हटाने की कार्यवाही के निर्देश एसडीएम कराहल को दिये गये है।
  
सांसद श्री मिश्रा आज विजयपुर में 
श्योपुर | 18-दिसम्बर-2017
 
 
 
    मुरैना-श्योपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद श्री अनूप मिश्रा एक दिवसीय प्रवास पर आज 19 दिसम्बर को विजयपुर आयेंगे। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सांसद श्री मिश्रा प्रातः 11 बजे विजयपुर पहुंचेंगे तथा लोडी बांध की मांग को लेकर धरना दे रहे किसानो से चर्चा करेंगे।
एसटी के 546 जाति प्रमाण पत्र वितरित 
बरगवा में शिविर आयोजित 
श्योपुर | 17-दिसम्बर-2017
 
 कलेक्टर श्री सोलंकी ने कहा कि कराहल क्षेत्र के ग्रामो में प्रदेश के अन्य जिलो से आकर बसे अनुसूचित जनजाति के 3 हजार लोगो के जाति प्रमाण पत्र लोक सेवा प्रबंधन के माध्यम से झाबुआ, अलीराजपुर, धार आदि जिलो को भेजे गये थे जिनमे से 743 प्रमाण पत्र बनकर आये है। शेष आवेदन निरस्त हो गये है इसके निराकरण हेतु आज शिविर के माध्यम से यहां रहने वाले लोगों के अन्य जिलो में जहां से प्रमाण पत्र बनने है उनके रिश्तेदारो के नाम चिन्हित कर जानकारी एकत्रित की जा रही है। जिसके आधार पर पुनः आवेदन भेजे जायेगे। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक डॉ. शिवदयाल सिंह ने कहा कि क्षेत्र में गैर कानूनी काम करने वालो की जानकारी दी जाये ऐसे लोगो पर सख्त कार्यवाही की जायेगी। शराब का अवैध व्यापार करने वालो के विरूद्ध कार्यवाही की जा रही है। 
    शिविर में चिकित्सको की टीम द्वारा ऐसे लोगो की आयु सत्यापन किया गया जिन्हे पात्रता होने के बावजूद केवल आयु में त्रृटि होने के कारण सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ नही मिल रहा था। इस अवसर पर नवीन जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए 326 पंजीयन किये गये। इस अवसर पर आयोजित मतदाता जागरूकता शिविर में माध्यम से नवीन नाम जोडे जाने हेतु 56 लोगो के, नाम काटने के संबध में 23 लोगो के संशोधन के लिए, 11 लोगो के तथा डुप्लीकेट वोटर आईडी हेतु 52 लोगो के निर्धारित प्रारूप में फार्म प्राप्त किये गये। 
लोकल लेवल मार्केटिंग वर्कशाप का शुभारंभ 
श्योपुर | 14-दिसम्बर-2017
 
 
 
 
 
   संत रविदास मध्यप्रदेश हस्तशिल्प एवं हथकरघा विकास निगम ग्वालियर द्वारा आयोजित लोकल लेवल मार्केटिंग वर्कशाप का शुभारंभ आज श्योपुर जिले में श्री अब्दुल खालिद राज्य स्तरीय पुरस्कार के कर कमलों से होटल जयश्री पाली रोड श्योपुर में किया गया। वर्कशाप में श्योपुर जिले के 70 शिल्पियों जो लेकरवेयर, लाख, बंजारा कशीदाकारी के कारीगरों ने भागीदारी की इस कार्यक्रम में शिल्पियों की अनेक समस्याओ के निदान के साथ-साथ विपणन मे तरक्की हेतु सुझाव दिये गये। कार्यक्रम में विकास आयुक्त हस्तशिल्प भारत सरकार के श्री पुष्पराजन सहायक निदेशक एवं श्री कमलकांत राठौर ने शिल्पियों को परिचय पत्र बनवाकर प्रदर्शनी में भागीदारी, दुर्घटना बीमा एवं मुद्रा लोन के लाभ हेतु प्रेरित किया। श्री एमके शर्मा महाप्रबंधक एवं श्री बीके सक्सैना जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र ने भी शिल्पियों को मुख्यमंत्री स्वरोजगार आर्थिक कल्याण योजना के तहत उद्योग स्थापित करने हेतु योजनाओ की विस्तार से जानकारी दी गई। साथ ही हस्तशिल्प विकास निगम ग्वालियर के प्रभारी श्री गोविंद दास आगरे ने भी शिल्पियों को विकास आयुक्त हस्तशिल्प भारत सरकार एवं आयुक्त हथकरघा हस्तशिल्प भारत सरकार द्वारा स्वीकृत कार्यशाला एवं प्रशिक्षण से संबंधित जानकारी दी।
ग्रामीण उद्यमिता कार्यक्रम की समीक्षा बैठक आयोजित 
श्योपुर | 13-दिसम्बर-2017
 
 
   मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री ऋषि गर्ग की अध्यक्षता में एनआरएलएम अंतर्गत संचालित ग्रामीण उद्यमिता कार्यक्रम की समीक्षा बैठक गत दिवस कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। इस अवसर पर एलडीएम श्री एसआरएस सेंगर, प्रभारी सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण श्री पीआर दोहरे, डीपीएम एनआरएलएम श्री सोहनकृष्ण मुदगल, महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र श्री एमके शर्मा, ग्रामीण उद्यमिता कार्यक्रम एसवीपी की प्रतिनिधि सुश्री अंजू जैन आदि उपस्थित थे।
   मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री गर्ग ने समीक्षा के दौरान निर्देश दिये कि एसवीपी के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र में इन्टर प्राईजेज के लिए ऋण प्रदान किया जा रहा है इन लद्यु उद्योगो एवं इन्टर प्राईजेज को बैंको से भी लिंक किया जाये। इसके अलावा विभिन्न विभागो में संचालित रोजगार मूलक योजनाओ से जोडकर आजीविका के क्षेत्र में संसाधन उपलब्ध कराये जाये। बैठक में बताया गया कि एसवीपी के माध्यम से 220 लोगो को लद्यु उद्यमिता से जोड़ने का कार्य किया गया है तथा आत्रप्रेन्योर शिप के लिए ग्रामीण क्षेत्र में 90 लाख का ऋण प्रदाय किया गया है जिसका शत प्रतिशत रिपेमेंट प्राप्त हो रहा है।
वीरपुर में होगी जनसुनवाई 
श्योपुर | 12-दिसम्बर-2017
 
 
 
 
   कलेक्टर श्री पीएल सोलंकी की अध्यक्षता में अगली जनसुनवाई मंगलवार 19 दिसम्बर को प्रातः 11 बजे से वीरपुर स्थित पंचायत भवन में आयोजित की जायेगी। कलेक्टर श्री सोलंकी द्वारा अधिकारियो को उक्त जनसुनवाई में उपस्थित होने के निर्देश दिये है।   
समाज में बदलाव की शुरूआत स्वयं से करे-श्रीमती कविता मीणा 
मानव अधिकार दिवस पर कार्यक्रम आयोजित 
श्योपुर | 10-दिसम्बर-2017
 
 
 
 
   
    अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस के अवसर पर आज 10 दिसम्बर को ‘‘महिलाओं के अधिकार हैं मानवाधिकार’’ विषय पर निषादराज भवन जिला पंचायत में एक दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कविता मीणा ने कहा कि समाज में बदलाव लाना है, इसकी शुरूआत हम स्वयं से करे। उन्होंने कहा कि आज भी समाज में बेटे और बेटियों में अंतर दिखाई पडता है इस अंतर को मिटाना होगा। उन्होने कहा कि महिलाओं के अधिकारों का संरक्षण मानवअधिकार के तहत किया गया है। कार्यक्रम में जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्योपुर श्री रामनारायण चौधरी, कलेक्टर श्री पीएल सोलंकी, श्री आर के शर्मा प्र्रथम अपर सत्र न्यायाधीश, श्री आर एम भगवती मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट श्री रूपेश साहू ट्रेनी जज, जिला शिक्षा अधिकारी श्री अजय कटियार, जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्री रतन सिंह गुडिया, अयोग मित्र श्री कैलाश पाराशर एवं श्री हनुमान तिवारी आदि उपस्थित थे।
  
    जिला न्यायाधीश श्री रामनारायण चौधरी ने कहा कि लोगो को न्याय आसानी से मिले तथा निर्दोषों को सजा ना मिले, यह भी मानवअधिकार का एक पहलू है। उन्होने कहा कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के माध्यम से जरूरतमंद लोगो को निशुल्क विधिक सहायता उपलब्ध कराये जाने का प्रावधान है। इस अवसर पर कलेक्टर श्री सोलंकी ने कहा कि महिलाओं के प्रति अत्याचार एवं अपराध को खत्म करने के लिये मानसिकता में बदलाव की जरूरत है। उन्होने कहा कि स्वास्थ्य, शिक्षा आदि मूलभूत सुविधाएं मिलना भी मानवअधिकार के दायरे में आता है। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय नई दिल्ली से आये प्रो. श्री सतीश चंद्र ने कहा कि वर्तमान परिवेश में लोगो की भावना में कमी आ रही है। उन्होने कहा कि परिवार में आपस में एक-दूसरे के प्रति भाव होता है तो रिश्ते प्रबल होते है।
कार्यक्रम का संचालन जिला शिक्षा अधिकारी श्री कटियार एवं आभार महिला सशक्तिकरण अधिकारी श्री रिशु सुमन द्वारा व्यक्त किया गया।
    इसके साथ ही अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस के अवसर पर जनपद पंचायत विजयपुर के सभागार में अतिरिक्त जिला न्यायाधीश श्री अजय टेलर, एसडीएम श्री एनआर गौड की उपस्थिति में कार्यक्रम आयोजित किया गया।

 

गोरस में नल - जल योजना की डीपी बदलने के निर्देश 
कलेक्टर-एसपी ने किया दर्जनभर ग्रामों का भ्रमण 
श्योपुर | 08-दिसम्बर-2017
 
 
   कलेक्टर श्री पीएल सोलंकी एवं पुलिस अधीक्षक डॉ. शिवदयाल सिंह द्वारा आज कराहल क्षेत्र के दर्जनभर से अधिक ग्रामो का भ्रमण कर जनसमस्याओ के निराकरण के संबंध में अधिकारियो को निर्देश दिये गये। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत कराहल श्री आहिरवार, तहसीलदार श्री भरत नायक एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
   कलेक्टर श्री सोलंकी द्वारा ग्राम गोरस में आयोजित चौपाल में चर्चा के दौरान निर्देश दिये कि नल-जल योजना के संचालन हेतु 08 दिन से खराब डीपी को बदल कर पेयजल व्यवस्था सुचारू की जाये तथा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत नवम्बर एवं दिसम्बर का खाद्यन वितरण दो दिवस मे सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने आवास निर्माण पूर्ण नही करने वाले 08 हितग्राहीयो को आवास पूर्ण करने के निर्देश दिये। ग्राम ककरधा में सहरिया सेटलमेंट बस्ती में सिंगल फेस मोटर डालने के निर्देश पंचायत सचिव को दिये। ग्राम पिपरानी में ग्रामीणो द्वारा अवगत कराया गया कि पीडीएस वितरण के लिए सोसायटी भवन बना हुआ है जिस पर विगत 04 वर्षो से ताला लगा है तथा वर्तमान में सामुदायिक भवन से खाद्यन का वितरण किया जाता है। इस पर तहसीलदार को निर्देश दिये कि पंचनामा बनाकर ताला तोडने की कार्यवाही की जाये तथा सोसायटी से खाद्यन वितरण सुनिश्चित किया जाये। 
   पुलिस अधीक्षक डॉ. शिवदयाल सिंह द्वारा ग्राम बरगवा में ग्रामीणो की शिकायत पर निर्देश दिये कि अवैध शराब बेचने वालो पर कडी कार्यवाही की जायेगी। चौपाल के दौरान ग्रामीणो ने अवगत कराया कि कुछ लोगो द्वारा कच्ची शराब बनाकर बेची जा रही है। कलेक्टर श्री सोलंकी एवं एसपी डॉ. सिंह द्वारा ग्राम सारनआहिरवानी में आंगनबाडी केंद्र का निरीक्षण किया गया तथा बच्चो से चर्चा की गई। इसके अलावा काली तलाई, कराई, गढला, चितारा, सारनआहिरवानी, परतवाडा, जाखदा आदि ग्रामो का भ्रमण भी किया गया।

 

जिला स्तरीय क्वीज प्रतियोगिता आयोजित 

श्योपुर | 29-नवम्बर-2017
 
 
    आज दिनांक 29 नवम्बर को शासकीय उत्कृष्ट उमावि श्योपुर में दोपहर 01 बजे से 02 बजे तक भारत निर्वाचन आयोग की जिला स्तरीय क्वीज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें 14 से 17 वर्ष के आयु समूह के 84 स्कूलों के 160 किशोर विद्यार्थीयो, भावी मतदाता सम्मिलित हुयें। शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय में आयोजित परीक्षा के दौरान डॉ. ओपी शर्मा सहायक प्राध्यापक एवं सहायक नोडल अधिकारी परीक्षा, श्री दिलीप कुमार बंसल निर्वाचन पर्यवेक्षक एवं सहायक नोडल अधिकारी परीक्षा उपस्थित रहकर परीक्षा सम्पन्न करायी गयी। परीक्षा का संचालन श्री राम नरेश शर्मा प्रभारी प्राचार्य शासकीय उत्कृष्ट उमावि श्योपुर के द्वारा किया गया। परीक्षा का परिणाम तत्काल सांय 05 बजे घोषित हुआ जिसमें विद्यार्थी शिवम मिश्रा शासकीय उत्कृष्ट उमावि श्योपुर के 30 में से 24 नम्बर के साथ प्रथम स्थान तथा द्वितीय स्थान पर दो छात्राएं कु. पूजा नायक शासकीय हाई स्कूल तुलसेफ एवं कु. सपना शासकीय उमावि खिरखिरी (कराहल) के 30 में से 22 नम्बर आये। परीक्षा में कुल 30 प्रश्न पूछे गये। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री पीएल सोलंकी ने बताया कि उक्त परीक्षा में चयनित उक्त तीनों विद्यार्थी भोपाल में आयोजित राज्य स्तरीय परीक्षा में भाग लेगें। परीक्षा का उदेश्य भारत निर्वाचन आयोग की भूमिका, निर्वाचन की प्रक्रिया लोकतन्त्र की स्थापना का ज्ञान कराया जाना है।
जिला स्तरीय मुख्यमंत्री कप खेलकूद प्रतियोगिता आयोजित 
श्योपुर | 25-नवम्बर-2017
 
 
  
   खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा जिला स्तरीय मुख्यमंत्री कप खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें फुटबाल, कबड्डी, व्हॉलीवाल, एथलेटिक्स, कराते एवं कुश्ती खेलों का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में 16 आयु वर्ष तक की आयु वर्ग के तीनों विकास खण्डों से 270 बालक एवं बालिका खिलाड़ियों ने भाग लिया। प्रतियोगिता के समापन अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में श्री अशोक गर्ग जिला अध्यक्ष भाजपा, अध्यक्ष कलेक्टर महोदय श्री पी.एल. सोलंकी एवं विशिष्ट अतिथि डॉ. शिवदयाल सिंह पुलिस अधीक्षक रहे। इस अवसर पर खेल अधिकारी श्री अरूण सिंह चोहान भी उपस्थित थे। 
   भाजपा जिला अध्यक्ष श्री गर्ग ने इस अवसर पर खिलाड़ीयो को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रो से खेल प्रतिभाओ को अवसर देने के लिए मुख्यमंत्री कप का आयोजन प्रतिवर्ष किया जा रहा है। इसके अलावा खेलो के विकास के लिए सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। 
   इस अवसर पर विजेता खिलाडीयो एवं टीमो को अतिथियो द्वारा पुरूस्कार वितरण किया गया। कब्बडी प्रतियोगिता के बालक वर्ग में प्रथम स्थान विकासखण्ड श्योपुर की टीम ने प्राप्त किया तथा द्वितीय स्थान पर विकासखण्ड कराहल की टीम रही। बालिका वर्ग में श्योपुर की टीम प्रथम तथा कराहल की टीम द्वितीय स्थान पर रही। इसी प्रकार बालीवॉल प्रतियोगिता के बालक वर्ग में विकासखण्ड श्योपुर प्रथम तथा कराहल द्वितीय स्थान पर एवं बालिका वर्ग में कराहल प्रथम तथा श्योपुर द्वितीय स्थान पर रहे। फुटबाल प्रतियोगिता के बालक वर्ग में श्योपुर ने प्रथम तथा कराहल ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया वही बालिका वर्ग में श्योपुर की टीम प्रथम एवं करालह की टीम द्वितीय स्थान पर रही। एथेलेटिक्स प्रतियोगिता के तहत बालक वर्ग में 100 मीटर दौड में सुदर्शन जाट प्रथम, अंकित रजक द्वितीय एवं सलमान खान तृतीय स्थान पर रहे। 200 मीटर दौड में विजय शर्मा प्रथम, राकेश पटेलिया द्वितीय एवं अवनीश तृतीय स्थान पर रहें। 400 मीटर दौड में सोहिल खान प्रथम, विष्णु शिवहरे द्वितीय एवं अभिषेक ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। 1000 मीटर दौड में नन्दु माझी प्रथम, विनित नरवरिया द्वितीय, लॉग जम्प मे राकेश मांझी प्रथम एवं केशव द्वितीय, हाई जम्प में सचिन प्रथम एवं विनय वैष्णव द्वितीय, शॉटपुट में प्रथम रितिक योगी एवं नितिन राठोड द्वितीय तथा जैवलीन में अजय शर्मा प्रथम एवं रविन्द्र द्वितीय स्थान पर रहे। इसी प्रकार बालिका वर्ग में 100 मीटर दौड में प्राची तोमर प्रथम, एवं लक्ष्मी द्वितीय स्थान पर रही। 200 मीटर दौड में आयुषी ने प्रथम, काजल मोर्य ने द्वितीय 400 मीटर दौड़ में पलक गर्ग ने प्रथम, निधी मंगल ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। 1000 मीटर दौड़ में सेजल भदौरिया प्रथम रही। लॉग जम्प मे वन्दना मीणा ने प्रथम एवं नेहा ने द्वितीय, हाई जम्प में मुस्कान खामरा ने प्रथम, शॉटपुट में प्रथम कुमकुम यादव ने प्रथम एवं रचना ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया।
छात्रावासो में वार्डन नियुक्त 
श्योपुर | 13-अक्तूबर-2017
 
 
 
    सर्व शिक्षा अभियान अंतर्गत संचालित कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय एवं बालिका छात्रावासो में शासन के निर्देशानुसार वार्डनो को नवीन सिरे से प्रभार दिया गया है। जिला शिक्षा अधिकारी एवं डीपीसी श्री अजय कटियार द्वारा जारी आदेश के तहत कस्तुरबा गांधी बालिका विद्यालय बडौदा-श्योपुर में श्रीमति मीना परमार, कराहल में श्री सुरभि गुप्ता तथा बालिका छात्रावास बडौदा में श्रीमति अर्चना गौतम, श्योपुर में श्रीमति बेबी शहनाज एवं बालिका छात्रावास कराहल श्रीमति मुक्ति शर्मा को वार्डन बनाया गया है।
 
आटो के लिए रूट निर्धारित होगा 
पुराने बस स्टैण्ड पर बनेगी पार्किंग, जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित 
श्योपुर | 28-सितम्बर-2017
 
 
 
 
   
    कलेक्टर श्री पीएल सोलंकी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति कविता मीणा, पुलिस अधीक्षक डॉ शिवदयाल सिहं, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री ऋषि गर्ग, एसडीएम श्योपुर श्री आरबी सिन्डोस्कर एवं जिला परिवहन अधिकारी सहित अन्य  अधिकारी, ट्रांसपोर्ट एवं बस युनियन के अध्यक्ष आदि उपस्थित थे।
    बैठक मे निर्णय लिया गया कि पुराने बस स्टैण्ड पर पार्किंग जोन बनाया जायेगा जहां ऑटो स्टैण्ड भी रहेगा। ऑटो के लिए रूट निर्धारित कर नंबरिंग की जायेगी तथा निर्धारित रूट पर निर्धारित नंबर के ऑटो चलेगे। नंबरो का टंकन ऑटो पर नीले, पीले एवं ग्रीन रंग से किया जायेगा ताकि निर्धारित रूट की आसानी से पहचान हो सकें। इसी प्रकार पुराने चिकित्सालय एवं जय स्तंभ के पास लोक निर्माण विभाग के ईएण्डएम कार्यालय के पास अनुपयोगी भूमि को पार्किंग के लिए इस्तेमाल करने हेतु मौका मुआयना करने के निर्देश दिये गये। 
    बैठक मे अवगत कराया गया कि नगर पालिका द्वारा बायपास रोड के निर्माण के लिए मुख्यमंत्री अधोसंरचना योजना में 3 करोड से अधिक लागत की डीपीआर स्वीकृति के लिए भेजी गई है। इसके तहत 7 मीटर चौडाई मे सड़क बनाई जायेगी तथा 3 मीटर का पेवर ब्लॉक लगाये जायेगे। कलेक्टर श्री सोलंकी ने निर्देश दिये कि एमपीआरडीसी सड़क के किनारे शोल्डर निर्माण कराये तथा गोरस में तिराहे का चौड़ीकरण किया जाये। इसी प्रकार खातौली रोड पर संकेतक लगाने तथा पाण्डोला तिराहे पर जेबरा क्रोसिंग लगाने के निर्देश भी दिये गये। उन्होने सड़क किनारे मूलभूत सुविधाओ के सृजन हेतु सभी पेट्रोल पंपो पर पुरूष एवं महिला टॉयलेट एवं पेयजल की व्यवस्था अनिवार्य रूप से करने के निर्देश भी दिये। इसके अलावा उन्होने यात्री बसो में दिव्यांगो को 50 प्रतिशत किराये में छूट देने तथा रिर्जव सीट की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिये। उन्होने कहा कि ग्रामीण परिवहन के लिए ग्रामीण क्षेत्र में यात्री परमिट दिये जायेगे इस हेतु पीडब्लयूडी एवं पीएमजीएसवाय द्वारा सड़क मार्गो की सूची परिवहन कार्यालय को उपलब्ध कराई जायेगी।
    पुलिस अधीक्षक डॉ शिवदयाल सिहं ने कहा कि बच्चो की सुरक्षा को लेकर सावधानी बरती जाये ऐसे सभी स्कूल जहां वाहन लगे हुए है। उन वाहनो की फिटनेस आदि का सत्यापन किया जाये तथा वाहन चालक की जानकारी एवं वेरीफिकेशन किया जाये। इसके अलावा ऑवरलोड वाहनो की निगरानी की जाये। उन्होने दुर्घटना की स्थिति में राहत कार्य के लिए आवश्यक उपकरणो एवं मशीनो की सूची बनाने के निर्देश देते हुए कहा कि सरकारी संस्थाओ एवं निजी स्तर पर जिनके पास क्रेन, पोकलेन मशीन आदि उपलब्ध है उनको शामिल किया जाये। यह सूची परिवहन कार्यालय, नगर पालिका एवं यातायात पुलिस के पास उपलब्ध रहेगी। 
    मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री ऋषि गर्ग ने कहा कि रोड किनारे वाले स्कूलो के बाहर सकेंतक लगाये जाये। बैठक में निर्णय लिया गया कि सड़क किनारे नहर तक अतिकृमण हटाने हेतु एसडीएम, नगर पालिका एवं यातायात पुलिस द्वारा जनप्रतिनिधियो, गणमान्य नागरिको आदि के साथ बैठक करके कार्यवाही करे।
27 सितम्बर तक लगाये वेतन के बिल 
श्योपुर | 25-सितम्बर-2017
 
   
 
 
 
   नियमित कर्मचारियो को वेतन भुगतान के लिए सितम्बर माह के वेतन पत्रक कौषालय में 27 सितम्बर तक लगाये जा सकते है। जिससे कर्मचारियो को सितम्बर माह का वेतन भुगतान समय पर हो सकेगा। जिला कौषालय अधिकारी श्री मुन्ना खान ने बताया कि 29 सितम्बर से 02 अक्टूबर तक लगातार अवकाश रहने के कारण विभागीय अधिकारी अपने नियमित कर्मचारियो के वेतन देयक 27 सितम्बर तक कौषालय में प्रस्तुत कर सकते है। जिससे कर्मचारियो को सितम्बर माह का भुगतान त्यौहार से पूर्व हो सके।
मतदाता सूची पुनरीक्षण में लिंगानुपात का ध्यान रखें - कलेक्टर श्री सोलंकी 
कराहल में बीएलओ का प्रशिक्षण आयोजित 
श्योपुर | 20-सितम्बर-2017
 
 
 
  
  कलेक्टर श्री पीएल सोलंकी ने शासकीय उत्कृष्ट उमावि कराहल मे आयोजित विधानसभा क्षेत्र विजयपुर के बीएलओ प्रशिक्षण को सबोधित करते हुए कहा कि मतदाता सूची पुनरीक्षण में लिंगानुपात का ध्यान रखें तथा महिला मतदाताओ को लिंगानुपात के औसत अनुसार जोडने की कार्यवाही की जाये। जिन महिलाओ के नाम छूटे हुए है उन्हे जोडा जाये। इस दौरान एसडीएम कराहल श्री धीरज श्रीवास्तव, मास्टर ट्रेनर डॉ ओपी शर्मा प्राध्यापक, निर्वाचन सुपरवाइजर श्री दिलीप बंसल एवं बीएलओ उपस्थित थे।
    कलेक्टर श्री सोलंकी ने कहा की मतदाता सूची के पुनरीक्षण हेतु निर्वाचन आयोग द्वारा कार्यक्रम तय किया गया है। जिस अनुसार 4 अक्टुबर 2017 को मतदाता सूची का प्रकाशन किया जायेंगा। 11 अक्टुबर से 18 अक्टुबर का स्पेशल ग्राम सभाएं आयोजित कर मतदाता सूचीयो का वाचन किया जायेगा। यदि मतदाता सूची गलत है, नाम छूट गये है फोटो ठीक नही है उम्र सही नही है तो इसे ठीक करना है यह परदर्शीता के लिए महत्वपूर्ण होगा यदि मतदाता सूची में यह त्रुटियां रही तो मतदान पर दुष्प्रभाव पडेगा। और कानून व्यवस्था की स्थिति निर्मित होगी इसलिए किसी का नाम मतदाता सूची मे छूटना नही चाहिए। इसलिए गंभीरता से मतदाता सूची बनाना है। मतदान केंद्र क्षेत्र में कुल जनसंख्या के 62 प्रतिशत वोटर होना चाहिए यदि इससे कम वोटर है तो निश्चित रूप से छूटे हुए है इसे देखना है और इसकी पूर्ति करना है। जागरूकता की कमी है जेंडर रेशो अनुसार 1 हजार पुरूष पर 902 महिलाए होना चाहिए। जबकि 870 महिलाएं है इसलिए इसे अंतर को देखकर पूरा करना है। 18 वर्ष के वोटर कोई छुटना नही चाहिए। यदि किसी की उम्र वास्तव में 60 या 70 या 80 से अधिक है तो उस उम्र के उसके साथ के व्यक्तियो का पंचनामा तैयार कर उसकी उम्र सुधार करना है। डाक्टर का प्रमाण पत्र प्राप्त करके भी सुधार किया जा सकता है। ताकि ऐसे व्यक्ति को शासन की कल्याणकारी योजना का लाभ मिल सके। 
कलेक्टर ने किया औचक निरीक्षण 
श्योपुर | 14-सितम्बर-2017
 
 
 
 
  
   कलेक्टर श्री पीएल सोलंकी द्वारा आज शाम को कलेक्टोरेट भवन मे संचालित आदिम जाति कल्याण विभाग का औचक निरीक्षण किया तथा अधिकारियो को साफ सफाई एवं ठीक तरह से दस्तावेजी करण करने के निर्देश दिये गये। उन्होने फाईलो को यथोचित स्थान पर रखने तथा कार्यालय में साफ सफाई रखने के निर्देश दिये गये।  इस दौरान प्रभारी सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण श्री पीआर दौहरे, श्री एमपी पिपरैया आदि उपस्थित थे।
नेशनल लोक अदालत आयोजित 
177 मामले आपसी सुलह से निपटे 
श्योपुर | 09-सितम्बर-2017
 
 
 
   मप्र राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के दिशा निर्देशानुसार एवं जिला न्यायाधीश, अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्योपुर श्री रामनारायण चैधरी के मार्गदर्शन में जिला न्यायालय श्योपुर एवं तहसील न्यायालय विजयपुर मे आज 09 सितम्बर 2017 शनिवार को नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया गया। नेशनल लोक अदालत का शुभारभ जिला न्यायालय श्योपुर मे जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री रामनारायण चैधरी द्वारा मां सरस्वती की प्रतिमा पर दीप प्रज्वलन एवं माल्यार्पण कर किया गया। इस अवसर पर अभिभाषक संघ के अधयक्ष श्री योगेन्द्र सिहं भदौरिया एवं अन्य न्यायाधीशगण, अभिभाषकगण तथा विभिन्न विभागो के अधिकारी उपस्थित थे। 
   लोक अदालत मे प्रकरणो के निराकरण के लिए उक्त नेशनल लोक अदालत मे राजीनामा योग्य प्रकरणो के निराकरण हेतु 10 खण्डपीठो का गठन किया गया था। 
   नेशनल लोक अदालत मे प्रिलिटिगेशन के 198 मामलो का निराकरण कर 10 लाख 24 हजार 227 रूपये की राशि वसूली गई समस्त बैंको के लगभग 17 प्रिलिटिगेशन प्रकरणो का निराकरण कर 3 लाख 18 हजार 38 रूपये की राशि वसूली गई। विधुत विभाग के 07 मामलो का निराकरण करते हुए 1 लाख 29 हजार रूपये की वसूली की गई। नगर पालिका के 169 मामले निराकृत हुए जिनमे 5 लाख 77 हजार 189 रूपये की वसूली की गई।
   जिला न्यायालय श्योपुर एवं तहसील न्यायालय विजयपुर के न्यायिक अधिकारियो की खण्डपीठो ने कुल 177 मामलो का आपसी सुलह और समझौते से पक्षकारो के मामलो का निराकरण किया। जिसमे मोटर दुर्घटना के 01 मामले मे पीडित के परिजनो को 50 हजार का मुआवजा दिलाया गया। सिविल एवं चैंक बांउस के मामलो मे 9 लाख 35 हजार 720 रूपये दिलाये गये।
   नेशनल लोक अदालत की सफलता के लिए जिला न्यायाधीश श्री रामनारायण चैधरी एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री अंकित श्रीवास्तव द्वारा सभी न्यायिक अधिकारियो, खण्डपीठ के सभी अधिकारियो, कर्मचारियो, पुलिस प्रशासन एवं जिला प्रशासन, अभिभाषकगण एवं पक्षकारो के सहयोग के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया है। लोक अदालत मे खण्डपीठ क्रमांक 4 मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट के समक्ष मारपीट के एक मामले मे उभय पक्षकारो द्वारा राजीनामा किया गया। मारपीट का यह मामला गुटखा खाने को लेकर हुआ था। राजीनामे के दोरान दोनो पक्षो ने आजीवन गुटखा नही खाने का संकल्प भी लिया।
 

श्रीराम धर्मशाला में बसपा की बैठक आज

श्योपुर।  01/09/2017

बहुजन समाज पार्टी की जिलास्तरी मासिक बैठक 1 सितंबर को जयस्तंभ स्थित श्रीराम धर्मशाला पर सुबह 11 बजे से आयोजित की जाएगी। बसपा जिलाध्यक्ष गंगाधर जाटव ने बताया कि बैठक में मुख्यअतिथि के रुप में कांशीराम सेंगर, विशिष्ट अतिथि हरिनारायण कुशवाह मौजूद रहेंगे। इस बैठक में किसानों व बैरोजगार, भ्रष्टाचार से संबंधित समस्याओं को लेकर विस्तार से चर्चा की जाएगी। श्री जाटव ने बैठक में पदाधिकारियों व कार्यकर्ता को उपस्थित होने की अपील की है।

 

अस्पताल में आक्सीजन सिलेण्डर स्टॉक अनुसार उपलब्ध 
श्योपुर | 27-अगस्त-2017
 
 
    मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं प्रभारी सिविल सर्जन डॉ. एन सी गुप्ता ने बताया हे कि जिला चिकित्सालय श्योपुर में 65 छोटे ऑक्सीजन सिलेण्डर व 30 जनरेटर डायनुमा गायब के क्रम में जिला चिकित्सालय श्योपुर के स्टोर शाखा प्रभारी एवं अन्य सेक्सन प्रभारियो को कारण बताओ नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया था। संबंधित सेक्सन प्रभारियो द्वारा प्रस्तुत जवाब में बताया गया है, कि जिला चिकित्सालय श्योपुर के स्टोर एवं अन्य सेक्सन प्रभारियो के पास प्रदाय ऑक्सीजन सिलेण्डर स्टॉक अनुसार उपलब्ध है। उक्त स्थिति इसलिये उत्पन्न हुई है, क्योंकि रेफर किये गये मरीजो के साथ वाहन में ऑक्सीजन सिलेण्डर भेजे जाते है, एवं जम्बू साईज सिलेण्डर खाली होने पर रिफिल हेतु गैस ऐजेन्सी ग्वालियर भेजे जाते है। उक्त मरीजो के साथ भेजे गये ऑक्सीजन सिलेण्डर एवं रिफिल वाले सिलेण्डरो को रिकवर (प्राप्त) कर लिया गया है। 
    अतः स्टॉक रजिस्टर अनुसार जम्बू साईज सिलेण्डर की मात्रा 43 एवं बी-टाईप सिलेण्डर की मात्रा 12 नग उपलब्ध है। जिनसे मरीजो को समुचित ऑक्सीजन उपलब्ध करवाई जा रही है, एवं जिला चिकित्सालय श्योपुर में 05 जनरेटर उपलब्ध है। उक्त पॉचो जनरेटर में डायनुमा लगे हुये है। दिनांक 25.08.2017 को अस्पताल के ट्रांसफार्मर से लाईन फाल्ट हो गई थी, लाईन को सही करने हेतु ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवा दी गई थी

 

 

बलराम जयंती पर नगर में निकलेगा चल समारोह

श्योपुर।  23/08/2017

राष्ट्रीय किसान संगठन द्वारा हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी बलराम जयंती धूमधाम के साथ मनाई जाएगी। 28 अगस्त को मनाई जाने वाले जयंती महोत्सव के अवसर संगठन द्वारा नगर में चल समारोह भी निकाला जाएगा।इस दौरान कार्यक्रम में विशेष रूप से राष्ट्रीय किसान संगठन के प्रदेश अध्यक्ष पदम सिंह दांगी, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हरिशंकर पालीवाल, प्रदेश उपाध्यक्ष चतुर्भुज चक्रधारी, चम्बल संभाग अध्यक्ष सरदार वरियाम सिंह उपस्थित होकर सभा को संबोंधित करेंगे। राष्ट्रीय किसान संगठन के जिलाध्यक्ष मूलचंद मीणा ने बताया कि किसानों के देवता माने जाने वाले भगवन बलराम की जयंती के अवसर पर 28 अगस्त को श्रीहजारेश्वर पार्क स्थित कुमेदान का बाग में आम सभा की जाएगी। इससे पूर्व पालीरोड हेवी मशीनरी टीनशेड से शौभायात्रा निकाली जाएगी जो बड़ौदा रोड, गणेश बाजार, मैन बाजार, गुलंबर होते हुए आमसभा स्थल पर पहुंचकर संपन्न होगी। श्री मीणा ने संगठन के सभी पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं सहित क्षेत्रीय किसानों से अधिक से अधिक संख्या में पहुंचकर कार्यक्रम को सफल बनाने का आग्रह किया है।

 

 

  • Address: Harihar Bhavan Nowgong Dist. Chatarpur Madhya Pradesh  , Mo : 98931-96874 , Email :  This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it. Web : www.ganeshshankarsamacharsewa.in