भिण्ड समाचार

 

भावांतर के फायदे से खुश हो रहे है किसान "स्टोरी" 
भिण्ड | 13-जनवरी-2018
 
  भिण्ड जिले किसानों की खेती को फायदे का धंधा बनाने की दिशा में निरंतर पहल की जा रही है। जिसमें मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना के माध्यम से जिले के 82 किसानों को लाभान्वित करने की पहल की गई है। राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन के माध्यम से 1 नवम्बर से 30 नवम्बर तक विक्रय की गई खरीफ फसल के अंतर की राशि लहार क्षेत्र के आलमपुर निवासी किसान श्री जनवेद सिंह, श्री यदुनाथ सिंह, श्री सूरतराम भावांतर के फायदे से खुश हो रहे है। 
    जिले की तहसील लहार तहसील क्षेत्र के आलमपुर के रहने वाले किसान श्री जनवेद सिंह, श्री यदुनाथ सिंह श्री सूरतराम, श्री भूरे सिंह को उनकी रबी फसलों के विक्रय के लिए चिंतित हो रहे थे, कि उनको मालूम नहीं था कि हमें अच्छी कीमत मिलेगी या नहीं। उनकी चिंता जब दूर हुई तब उच्च शिक्षा मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया, क्षेत्रीय विधायक श्री नरेन्द्र सिंह कुशवाह, मेहगांव क्षेत्र के विधायक चौधरी मुकेश सिंह चतुर्वेदी ने जगदीश मैरिज गार्डन भिण्ड में आयोजित समारोह के दौरान अंतर की राशि के प्रमाण पत्र प्रदान किए। तब इन किसानों की चिंता दूर हुई। 
    आलमपुर के किसान श्री जनवेद सिंह, श्री यदुनाथ सिंह श्री सूरतराम ने बताया कि हमने कृषि उपज मण्डी में फसल बेची थी। तब उनकी विक्रय फलस के अंतर की राशि भुगतान का आयोजित सम्मेलन में दिए गए प्रमाण पत्र से भरोसा हो गया। मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना के भिण्ड में 6 जनवरी को आयोजित सम्मेलन में उनको भाव के अंतर की राशि प्राप्त हुई। साथ ही कलेक्टर डॉ इलैया राजा टी एवं उप संचालक कृषि श्री एसपी शर्मा के द्वारा उनके खाते में विक्रय फसल के अंतर की राशि पहुंचा दी गई। बैंक में जाकर पूछने पर पता चला कि उनको यह रकम उपज के समर्थन और मॉडल रेट के बीच के अंतर की भावांतर राशि है। इन तीनों किसानों ने इस राशि के मिलने पर अगली फसल की तैयारी शुरू कर दी है। 
 
    जिला मुख्यालय भिण्ड के जगदीश मैरिज गार्डन में आयोजित सम्मेलन के दौरान इन किसानों ने प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के उदबोधन को भी सुना। जिसमें किसानों की खरीफ फसल तिल, रामतिल, मक्का, मूंग, उडद, तुअर प्रति क्विंटल भाव के अंतर की राशि किसानों के खाते में प्रदान की जा रही है। इस सम्मेलन में किसान श्री जनवेद सिंह, श्री यदुनाथ सिंह श्री सूरतराम सहित 82 किसानों को 14 लाख 12 हजार 700 से अधिक राशि के प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। साथ ही इन किसानों के खाते में भावांतर की अंतर की राशि उपलब्ध करा दी गई है। यह तीनो किसान मानते है कि उन्हें अगली फसल के लिए किसी के आगे हाथ नहीं फैलाने पडेंगे। इनका मानना है कि भावांतर की रकम का इस्तेमाल घरेलू खर्चो के साथ खेती-किसानी के लिए किया जावेगा। 
    जिले की लहार तहसील क्षेत्र के आलमपुर निवासी किसान श्री जनवेद सिंह, श्री यदुनाथ सिंह श्री सूरतराम ने बताया कि भावांतर भुगतान योजना के अन्तर्गत प्रदेश सरकार द्वारा जिला प्रशासन के माध्यम से पंजीयन कराने की सुविधा प्रदान की थी। जिसके कारण फसल बैचने पर भावांतर के रूप में अच्छी रकम मिली है। यह योजना हमारे लिए फायदेबंद साबित हुई है। उप संचालक कृषि श्री एसपी शर्मा ने बताया कि जिले की कृषि उपज मण्डियों में किसानों की उपज की समय पर सही तुलाई और भुगतान के पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। भावांतर भुगतान योजना में किसानों का बडी संख्या में पंजीयन करवाने की सुविधा दी गई थी। किसानों के खाते में भावांतर की राशि जमा करा दी गई है। साथ ही उनको सूचना भी समय पर दे दी गई है।
 
एकात्म यात्रा का गोरमी क्षेत्र में तेजपुरा तक जगह-जगह भव्य स्वागत 
कलेक्टर, एसपी सहित जनप्रतिनिधियों ने दी यात्रा को रवानगी 
भिण्ड | 08-जनवरी-2018
 
आदि गुरू शंकराचार्य के आध्यत्मिक सांस्कृतिक व भारत की एकता अखण्ड़ता में किए गए योगदान को जन-जन तक पहुंचाने तथा ओंकारेश्वर में 108 फीट ऊंची उनकी मूर्ति की स्थापना में प्रत्येक व्यक्ति की भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से एकात्म यात्रा का आयोजन किया गया है। इस यात्रा से जन-जन को जोडने की की दिशा में पहल की गई। 
    एकात्म यात्रा का जिले की विधानसभा मेहगांव के क्षेत्र में मेहगांव तिराहे से मौरोली, सोनी, सुनारपुरा, दोनियापुरा, गोरमी से तेजपुरा तक जगह-जगह भव्य स्वागत किया गया। गोरमी में दंदरौआ सरकार श्री रामदास जी महाराज का भी स्वागत किया गया। इस अवसर पर संत श्री पिरिओमदास एवं अन्य क्षेत्रीय महंतों ने गोरमी में आदि गुरू शंकराचार्य जी की चरण पादुका की आरती उतारी। 
    एकात्म यात्रा में चल रहे ओंकारेश्वर के संत श्री परमात्मानंद सरस्वती जी महाराज वृन्दावन के संत श्री प्रणवानंद जी महाराज, पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष श्री तपन भौमिक, पाठय पुस्तक निगम के उपाध्यक्ष श्री अवधेश नायक का जगह-जगह स्वागत किया गया। 
    एकात्म यात्रा को सांसद डॉ. भागीरथ प्रसाद, क्षेत्रीय विधायक चौधरी मुकेश सिंह चतुर्वेदी, कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी, पुलिस अधीक्षक श्री प्रशांत खरे, जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री केपी सिंह भदौरिया, भाजपा के जिलाध्यक्ष श्री संजीव कांकर, नगर परिषद मेहगांव की अध्यक्ष श्रीमती ममता भदौरिया, मण्डी अध्यक्ष मेहगांव श्री देवन्द्र नरवरिया, पूर्व विधायक श्री राकेश शुक्ला, खनिज निगम के पूर्व अध्यक्ष श्री कोकसिंह नरवरिया,यात्रा प्रभारी श्री अवधेश सिंह कुशवाह, सह यात्रा प्रभारी श्री अमित दुबे, एसडीएम श्री अनिल बनवारिया, एसडीओपी श्री विमल जैन ने जिले की गोरमी तहसील के अंतिम गांव तेजपुरा से मुरैना जिले की पोरसा तहसील के लिए रवानगी दी। 
चिलोंगा आश्रम के मण्डलेश्वर एकात्म यात्रा का करेंगे भव्य स्वागत 
भिण्ड | 05-जनवरी-2018
 
 
 
 
  
  आदि शंकराचार्य जी की प्रतिमा के लिए धातु संग्रहण की दिशा में निकाली जा रही एकात्म यात्रा के अन्तर्गत यह यात्रा जिले के प्रवास पर 7 एवं 8 जनवरी 2018 को रहेगी। इस यात्रा के जिले में प्रवास के दौरान चिलोंगा आश्रम के निरवाणी अखाडा के मण्डलेश्वर श्री श्री 108 चिंलोंगा महाराज श्री अवधूत जी हरिनिवास सस्त ग्रामवासियों के साथ यात्रा का बाराकला में भव्य स्वागत करेंगे। 
   चिलोंगा आश्रम के निरवाणी अखाडा के मण्डलेश्वर आदि शंकराचार्य जी की प्रतिमा के लिए धातु संग्रहण हेतु जिले में 7 जनवरी को लहार क्षेत्र से मिहोना, रौन, उमरी होते हुए बाराकला पहुंचने पर एकात्म यात्रा का वैदिक रीति रिवाजों से अगवानी की जावेगी। 
   इस अवसर पर क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि, त्रिस्तरीय पंचायतों के पदाधिकारी, समाज सेवी और ग्रामवासी भी उपस्थित रहकर मण्डलेश्वर श्री 108 चिंलोंगा महाराज श्री अवधूत जी हरिनिवास के साथ भव्य स्वागत करेंगें। साथ ही यात्रा का गाजे-बाजे के साथ अभूतपूर्व स्वागत किया जावेगा। इस दौरान यात्रा में चलने वाले साधु संतो, विभागीय अधिकारियों, समाज सेवियों, त्रिस्तरीय पंचायतो एवं नगरीय निकायों के पदाधिकारियों को स्वल्पहार की व्यवस्था भी की जावेगी। 
   एकात्म यात्रा बाराकला से भिण्ड की ओर गुजरेगी। इस यात्रा में चिलोंगा आश्रम के मण्डलेश्वर श्री श्री 108 चिंलोंगा आश्रम श्री अवधूत जी हरिनिवास अपने काफिले के साथ चलेंगे। इसके उपरांत यात्रा का पड़ाव भिण्ड में रहेगा। यह यात्रा दूसरे दिन 8 जनवरी 2018 को भिण्ड से मेहगांव के लिए रवाना होगी। इसके उपरांत गोहद चौराहा, मालनपुर होती हुई  ग्वालियर जिले में प्रवेश करेगी।
दो हितग्राहियों के उपचार हेतु 55 हजार रूपए स्वीकृत 
भिण्ड | 27-दिसम्बर-2017
 
कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी द्वारा मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान योजना के अन्तर्गत दो हितग्राहियों को उपचार हेतु आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने की दिशा में 55 हजार रूपए की स्वीकृति प्रदान की गई है। 
   जारी आदेश के अनुसार यह स्वीकृति श्रीमती संजू पत्नी श्री बलराम दीक्षित निवासी दीखतन का पुरा तहसील गोहद के लिए 20 हजार एवं श्रीमती विट्टी वाई पत्नी श्री विसम्बरदयाल शर्मा निवासी मेहगांव के लिए जवाहरलाल नेहरू कैंसर एण्ड रिसर्च सेंटर ईदगाह भोपाल हेतु 35 हजार रूपए इसप्रकार से दोनो हितग्राहियों को कुल 55 हजार रूपए की राशि भुगतान की स्वीकृति दी गई है।
 
पूर्व प्रधानमंत्री मा.अटल बिहारी बाजपेयी के जन्म दिवस पर शपथ 
सुशासन की दिशा में मापदण्डो का पालन करें - कलेक्टर, कलेक्टर ने दिलाई सुशासन दिवस पर शपथ, पांच अधिकारियों को प्रदान किए प्रमाण पत्र 
भिण्ड | 26-दिसम्बर-2017
 
 
     देश के पूर्व प्रधानमंत्री मा.श्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म-दिवस पर जिले के विभिन्न क्षेत्रों में गत दिवस कार्यक्रम आयोजित किए गए। इसी कडी में आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में सुशासन दिवस पर कलेक्टर डॉ इलैया राजा टी ने विभागीय अधिकारी/कर्मचारियों को ’’मैं सत्य निष्ठा से शपथ लेता हूँ/लेती हूँ कि मे प्रदेश में सुशासन के उच्चतम मापदण्डो को स्थापित करने के लिए सदैव संकल्पित रहूंगा/रहूंगी और शासन को अधिक पारदर्शी, सहभागी, जनकल्याण केन्द्रित तथा जवाबदेह बनाने के लिए हर संभव प्रयास करता रहूंगा/ रहूंगी। प्रदेश के नागरिको के जीवन स्तर में सुधार लाने के लक्ष्य को पाने के लिए सदैव तत्पर रहूंगा/रहूंगी’’ की शपथ दिलाई। 
    इस दौरान विभागीय अधिकारी/कर्मचारियों ने सुशासन की शपथ अनुशरण कर उसे ग्रहण किया। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री टीएन सिंह, एसडीएम श्री संतोष तिवारी एवं विभिन्न विभागो के कार्यालय प्रमुख तथा अन्य विभागीय कर्मचारी उपस्थित थे। 
    कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने अधिकारी/कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मा. श्री अटल बिहारी बाजपेयी द्वारा स्थापित सुशासन के उच्चतम मापदण्डो के महत्व को प्रतिपादित करते हुए उनके जन्मदिवस को एक दिन पश्चात सुशासन दिवस के रूप में मनाया गया है। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री मा. श्री अटल बिहारी बाजपेयी के चित्र को प्रदर्शित कर सम्मान प्रकट करते हुए आगे कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री मा.श्री अटल बिहारी बाजपेयी के जीवनवृत्त एवं कृत्यो को अधिकारी/कर्मचारी अंगीकार करें। साथ ही सुशासन की दिशा में उनके द्वारा निर्धारित किए गए मापदण्डो को भी अपनाकर उनका पालन करें। 
    कलेक्टर ने कहा कि सुशासन की दिशा में विभिन्न विभागो के अन्तर्गत गुणवत्तापूर्ण सेवाऐं आम नागरिको को मुहैया कराई जावे। साथ ही राज्य सरकार द्वारा विभिन्न विभागो के अन्तर्गत चिन्हांकित की गई सेवाओं को समय पर प्रदान किया जावे। उन्होंने कहा कि राज्य शासन की मंशा है कि लोकसेवा गारंटी अधिनियम में प्रदान की जाने वाली सेवाऐं निर्धारित अवधि में दी जावे। साथ ही विभाग में संचालित चिन्हांकित सेवाओं का अपने अपने कार्यालयों पर डिस्प्ले किया जावे। उन्होंने कहा कि साफ-सफाई व्यवस्था को अपनाया जाकर स्वच्छता के प्रति सभी विभागो में अलख जगाई जावे। इसीप्रकार कार्यालयों में आने वाले नागरिको का रिस्पेक्ट किया जावे। साथ ही उनके द्वारा मांगी गई सेवाऐं संवेदनशीलता के साथ समय सीमा में उपलब्ध कराई जावे। 
    कलेक्टर ने सुशासन की दिशा में दी गई उत्कृष्ट सेवा के लिए एसडीओपी गोहद श्री प्रवीण अष्ठाना को सीएम हैल्पलाईन में शत प्रतिशत कार्य करने पर, कनिष्ठ यंत्री विद्युत वितरण कंपनी श्री मनीष कुमार द्वारा 95.83 प्रतिशत, श्री पवनसुत गुप्ता सहायक यंत्री पीएचई द्वारा 94.79 प्रतिशत, श्री राजीव चतुर्वेदी एसडीओपी लहार द्वारा 93.75 प्रतिशत एवं जिला परिवहन अधिकारी अर्चना परिहार द्वारा 92 प्रतिशत उपलब्धि के लिए प्रशंसा पत्र प्रदान किए। 
    कलेक्टर ने इस दौरान सीएम हैल्पलाईन के अन्तर्गत विभिन्न विभागो के अधिकारी/कर्मचारियों को प्रकरणों का निराकरण करने की विभिन्न प्रकार की प्रक्रिया अपनाने की जानकारी दी। साथ ही आवेदको की पूर्ण संतुष्टि के साथ उनसे चर्चा कर प्रकरण निराकरण की विधि बताई। उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारी सुशासन की दिशा में अपने हैण्ड को सशक्त बनावे। अगर कार्यालय प्रमुख तथा जिला अधिकारी सशक्त होगा, तो प्रकरणों के निराकरण में किसी भी प्रकार की रूकावट नहीं आएगी। उन्होंने कहा कि शहरी विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी श्री आईएस नेगी 11 नगरीय निकायों में स्वच्छता अभियान चलावे। साथ ही चिन्हांकित सेवाऐं शहरी नागरिको को उपलब्ध कराने के लिए संबंधित निकाय के सीएमओ को पाबंद करें। 
    कलेक्टर ने कहा कि सभी प्राथमिक/ माध्यमिक विद्यालयों की 26 जनवरी से पूर्व रंगाई पुताई होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि शाला सिद्धी प्रोग्राम आयोजित करने की दिशा में प्रोग्राम तैयार किया जावे। इसीप्रकार जिला शिक्षा केन्द्र एवं आदिम जाति कल्याण विभाग के माध्यम से संचालित छात्रावासों में शिक्षा विभाग के विद्यालयों की भांति मध्यान्ह भोजन की व्यवस्था निर्धारित मीनू के अनुसार की जावे। साथ ही छात्रों द्वारा 26 जनवरी 2018 के अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के लिए प्लान तैयार किया जावे। साथ ही सभी विद्यालयों में पीटी का अभ्यास कराने की व्यवस्था की जावे। सभी कार्यक्रम मनोहारी और आकर्षक होना चाहिए। जिनको छात्रों के पेरेन्ट के समक्ष प्रस्तुत करने की व्यवस्था सुनिश्चित होना चाहिए। 
    इस अवसर पर एसडीओपी श्री प्रवीण अष्ठाना ने सीएम हैल्पलाईन के अन्तर्गत शत प्रतिशत उपलब्धि की जानकारी दी। साथ ही पोर्टल पर प्रदर्शित सभी आवेदनो का निराकरण करने की प्रक्रिया से अवगत कराया। इसीप्रकार आम नागरिको को कानूनी समझाईस के तरीके बताए जाकर उनको पूर्ण रूप से संतुष्ट किया गया।  
सुशान की दिशा में कार्यालयों में सफाई अभियान 
    भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मा. श्री अटल बिहारी बाजपेयी के जन्म दिवस के दूसरे दिन कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी के निर्देशन में विभिन्न विभागो के अन्तर्गत सुशासन की दिशा में स्वच्छता को अपनाने के लिए सफाई अभियान चलाया गया। साथ ही विभिन्न शासकीय कार्यालयों की व्यवस्थाओं को चुस्त और दुरूस्त बनाने की पहल की गई।

 

गरीबों की भलाई के लिए कई योजनाएं संचालित-श्री आर्य 
मौ में 41.42 लाख की डब्ल्यूबीएम रोड का भूमिपूजन 
भिण्ड | 22-दिसम्बर-2017
 
 नर्मदा घाटी विकास राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार एवं सामान्य प्रशासन, विमानन, अ.जा.क. आनंदम विभाग के राज्यमंत्री मंत्री श्री लालसिंह आर्य ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार के माध्यम से गरीबो की भलाई की दिशा में कई योजनाऐं एवं कार्यक्रम संचालित किए जा रहे है। वार्डवासी शासन की कल्याणकारी एवं जनहितेषी योजनाओं का लाभ अवश्य उठावें। वे आज जिले की नगरीय निकाय मौ के क्षेत्र में गोहद रोड से जग्गा हनुमान मंदिर तक 41.42 लाख रूपए की लागत से निर्मित की जाने वाली डब्ल्यूबीएम रोड के भूमिपूजन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। 
    इस अवसर पर नगरीय निकाय के अध्यक्ष श्री मुकेश भारद्वाज, मण्डल अध्यक्ष श्री हरनारायण कुशवाह, भाजपा के वरिष्ठ नेता श्री सरनाम सिंह, श्री रामकुमार शास्त्री, मण्डी अध्यक्ष श्री सज्जन सिंह यादव, पार्टी पदाधिकारी श्री उदयवीर सिंह यादव, श्री मयार्द सिंह यादव, देवलाल यादव, रघुवीर सिंह पवैया, श्री बकील सिंह यादव, श्री लाखन सिंह यादव, श्री जगतसिंह कुशवाह, श्री मुरारीलाल बाथम, श्री फरेन्द्र सिंह सिकरवार, श्री रामअख्त्यार गुर्जर, एसडीएम डॉ यूनुस कुर्रेशी, निकाय के सीएमओ श्री दिनेश श्रीवास्तव, नायब तहसीलदार श्री योग्यता बाजपेयी, क्षेत्रीय पाषर्द, विभागीय अधिकारी और शहरी तथा ग्रामीणजन उपस्थित थे। 
    सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री श्री लालसिंह आर्य ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा नगरो के विकास के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे है। इस दिशा में शहरी क्षेत्रों में सीसी सडक, डब्ल्यूबीएम रोड और स्वच्छता अभियान जैसे कार्यक्रम संचालित किए जाकर शहरो को स्वच्छ और सुन्दर बनाने के प्रयास जारी है। उन्होंने कहा कि यहां डब्ल्यूबीएम रोड बनने से शहरी क्षेत्र के नागरिको को जग्गा हनुमान मंदिर से गोहद रोड तक का रास्ता आसान होगा। उन्होंने कहा कि मौ नगरीय निकाय के द्वारा झिलमिल नदी पर रपटा का निर्माण कराया जा रहा है। साथ ही शहरवासियों को पेयजल की सुविधा के साथ क्षेत्र में सिंघई परियोजना 17 करोड रूपए की लागत से बनाई जा रही है। जिसका कार्य अंतिम चरण में चल रहा है। इसीप्रकार मौ अमायन के बीच डेम का निर्माण कराया जावेगा। इस डेम से आगामी वर्षो में 157 गांवो को सिंचाई की सुविधा मिलेगी।  
 
   राज्यमंत्री श्री आर्य ने कहा कि मौ कृषि उपज मण्डी भवन के लिए 1 करोड रूपए की स्वीकृति प्रदान की गई है। साथ ही मौ में डस्टबिन वितरण का कार्य प्रारंभ किया जा चुका है। इन डस्टबिन में आम लोग कूडे कचडे को डालकर स्वच्छता की दिशा में अपनी पहचान बना सकते है। साथ ही डस्टबिन में शहर वासी कचडा डालकर साफ सफाई व्यवस्था को कायम रखने में सहायक हो सकते है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता को अपनाने से कई प्रकार की बीमारियों से निजात मिलती है। साथ ही वातावरण शुद्व होकर मानव शरीर के लिए लाभकारी होता है। 
जनसमस्या निवारण शिविर आयोजित 
    नर्मदा घाटी विकास राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री लालसिंह आर्य की अध्यक्षता में मौ सर्किट हाउस पर आयोजित जनसमस्या निवारण शिविर में शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के नागरिको की समस्याऐं सुनी। साथ ही उनका निराकरण विभागीय अधिकारियों से कराया। राज्यमंत्री श्री आर्य ने जनसमस्या निवारण शिविर में शहरी एवं ग्रामीणजनो की समस्याऐं मौके पर निराकरण कराने की पहल की। उन्होंने ग्राम बरेठी में सचिव एवं सहायक सचिव की व्यवस्था शीघ्र करने के निर्देश सीईओ जनपद को दिए।  

 

राज्यमंत्री श्री लालसिंह आर्य आज मौ में 
भिण्ड | 21-दिसम्बर-2017
 
  नर्मदा घाटी विकास राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री लालसिंह आर्य जिले के दो दिवसीय प्रवास के अन्तर्गत 22 दिसम्बर 2017 को मौ क्षेत्र में पधार रहे है। 
   निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री श्री लालसिंह आर्य 22 दिसम्बर 2017 शुक्रवार को प्रातः8 बजे गोहद से मौ के लिए प्रस्थान करेंगे एवं मौ में प्रातः9 बजे गोहद रोड से जागा हनुमान रोड का भूमिपूजन करेंगे। राज्यमंत्री श्री आर्य प्रातः9.30 बजे मौ के वार्ड क्र.1,2 एवं 3 में आयोजित जनसंपर्क अभियान में शिरकत करेंगे। इसके उपरांत दोपहर 12 बजे मौ रेस्ट हाउस पर आयोजित जनसस्या निवारण शिविर में सम्मिलित होंगे। राज्यमंत्री श्री आर्य सायं 5 बजे मौ से कार द्वारा ग्वालियर के लिए प्रस्थान करेंगे।

 

आयकर कटौत्रा संबंधी प्रशिक्षण 22 दिसम्बर को 

भिण्ड | 20-दिसम्बर-2017
 
 आयकर अधिकारी ग्वालियर के निर्देशानुसार जिले के आहरण एवं संवितरण अधिकारियों का आयकर कटौत्रा संबंधी नियमो का पालन सुनिश्चित करने की दिशा में एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन 22 दिसम्बर 2017 को दोपहर 12 बजे से कलेक्टर कार्यालय भिण्ड के सभाकक्ष में किया गया है। 
   इस प्रशिक्षण में आयकर अधिकारी टीडीएस सर्किल ग्वालियर श्री दिवाकर तिवारी एवं आयकर अधिकारी श्री सुनील कुमार द्वारा जिले के डीडीओ को आयकर कटौत्रा संबंधी नियमो का पालन करने की दिशा में प्रशिक्षण दिया जावेगा। 
   कोषालय अधिकारी एवं जिला पेंशन अधिकारी श्री जीके बाथम ने बताया कि जिले के समस्त आहरण एवं संवितरण अधिकारियों को आयकर कटौत्रा संबंधी प्रशिक्षण की सूचना से अवगत कराया जा चुका है। इस प्रशिक्षण में डीडीओ स्वयं एवं अपने संबंधित लेखापाल के साथ उपस्थित होकर प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। 
 

 

एकात्म यात्रा सामाजिक सरोकारों से जुड़ा सांस्कृतिक अभियान - मुख्यमंत्री 
 
भिण्ड | 15-दिसम्बर-2017
 
 
 
 
   
   मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि एकात्म यात्रा सामाजिक सरोकारों से जुड़ा सांस्कृतिक अभियान है। यात्रा के दौरान आगामी 19 दिसम्बर से 22 जनवरी तक सामाजिक समरसता का संदेश दिया जायेगा। इस अभियान में बेटी बचाओ और महिला सुरक्षा को भी जोड़ा गया है। यात्रा के दौरान बलात्कारी को फांसी की सजा का कानून लागू कराने के लिए हस्ताक्षर अभियान भी चलाया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने गत दिवस वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से एकात्म यात्रा की तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की। 
   मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इस महत्वाकांक्षी यात्रा को सर्वव्यापी बनाने के लिए समाज के हर वर्ग को इससे जोड़ें। इस अद्वितीय और अद्भुत अभियान का नेत्तृव संत गण करेंगे। आदि शंकराचार्य ने भारत को सांस्कृतिक रूप से एक किया था। उन्होंने अद्वेत दर्शन दिया और देश की चारों दिशाओं में चार धामों की स्थापना की। ओंकारेश्वर में उनकी विशाल प्रतिमा स्थापित की जायेगी। एकात्म यात्रा के दौरान प्रदेश की प्रत्येक पंचायत और नगरों के वार्डो से धातु के कलश में मिट्टी एकत्रित की जायेगी जिसका उपयोग प्रतिमा के आधार निर्माण में किया जायेगा। 
   मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि यात्रा का उद्देश्य समाज को एकात्म करना है। प्रदेश के उज्जैन, ओंकारेश्वर, पचमठा और अमरकंटक से यह यात्रा निकलेगी। यात्रा के दौरान जनसंवाद के कार्यक्रम होंगे। इस दौरान स्थानीय भजन मंडलिया प्रस्तुति देंगी। संकल्प पत्र का वाचन किया जायेगा। हर जिले में दो मुख्य जनसंवाद के कार्यक्रम होंगे। संभाग मुख्यालय पर आदि शंकराचार्य स्त्रोत का समूह गायन होगा। इसके अलावा चित्रकला, निबंध और श्लोक गायन प्रतियोगिता भी होगी।
   जनअभियान परिषद यात्रा का समन्वय करेगी। संत गण, समाजसेवी, बुद्धिजीवी सहित समाज के हर वर्ग को इससे जोड़ा जायेगा। आगामी 22 जनवरी को ओंकारेश्वर में पूरे प्रदेश की सहभागिता से प्रतिमा स्थापना का कार्यक्रम आयोजित होगा। यह यात्रा प्रदेश में सामाजिक समरसता और  एकता का जन-जागरण अभियान है। इसके माध्यम से संस्कार देने की प्राचीन परम्परा को पुनर्जीवित किया जा रहा है। बताया गया है कि यात्रा के साथ युवा बैंड भी रहेगा। 
उड़द में भावांतर योजना का लाभ 22 दिसम्बर तक मिलेगा
   मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये उड़द में भावांतर भुगतान योजना का लाभ 22 दिसम्बर तक देने के निर्देश दिए। उन्होंने कलेक्टरों से कहा कि भावांतर भुगतान योजना में गरीब और कम उत्पादन वाले किसान भी उनकी फसल का विक्रय कर सकें, इसकी सतत् निगरानी की जाये, उनको यथा सम्भव सहयोग दिया जाये। उन्होंने कहा कि कोई भी किसान योजना के लाभ से वंचित नहीं रहे, यह सुनिश्चित किया जाये। श्री चौहान ने बताया कि नवम्बर माह के दौरान इस योजना में उपज का विक्रय करने वाले किसानों की भावांतर की राशि 23 दिसम्बर से उनके बैंक खातों में जमा करने की कारवाई शुरू हो जायेगी। उन्होंने कहा कि भावांतर की सभी भ्रांतियां खत्म हो गई हैं, किसान योजना से प्रसन्न है। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि भावांतर की राशि का वितरण समारोहपूर्वक किया जाये। 
नर्मदा जयंती 24 जनवरी को मनेगी
   मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि 24 जनवरी को नर्मदा जयंती दिवस पर नर्मदा सेवा यात्रा के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए समाज और नर्मदा सेवा समितियों को प्रेरित करने के कार्यक्रमों का आयोजन किया जायें। उन्होंने वृक्षारोपण कार्यक्रम की सफलता के लिए बधाई देते हुए कहा कि 24 जिलों में वृक्षारोपण की जीवितता का प्रतिशत 92 रहा है। यह उल्लेखनीय सफलता है। उन्होंने फलदार वृक्षों का रोपण करने वाले कृषकों को फरवरी माह में राहत राशि 20 हजार रूपये उपलब्ध करवाने के लिए कहा। उन्होंने नर्मदा घाटों के सौंदर्यीकरण और स्वच्छता संबंधी कार्यों पर भी विशेष ध्यान दिए जाने की जरूरत बताई। वीडियो कांन्फ्रेंस के दौरान यात्रा के संबंध में सुझाव और तैयारियों की जानकारी दी गई। 
   इस अवसर पर राज्य खनिज विकास निगम के अध्यक्ष श्री शिव चौबे, जन-अभियान परिषद के उपाध्यक्ष श्री प्रदीप पाण्डे, मुख्य सचिव श्री बी.पी. सिंह सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। 
   एनआईसी भिण्ड में प्रभारी कलेक्टर एवं सीईओ जिला पंचायत श्रीमती सपना निगम, अपर कलेक्टर श्री टीएन सिंह सहित संबंधित विभागो के अधिकारी उपस्थित थे।

 

मुख्यमंत्री जी की प्रस्तावित यात्रा के दिन शहर में प्रभावशील रहेगी धारा 144 

भिण्ड | 14-दिसम्बर-2017
 
   जिला दण्डाधिकारी भिण्ड श्रीमती सपना निगम ने पुलिस अधीक्षक श्री प्रशान्त खरे के प्रस्ताव पर से मुख्यमंत्री जी की प्रस्तावित यात्रा 18 दिसम्बर 2017 के मद्देनजर दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के प्रावधानो के अन्तर्गत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए भिण्ड शहर में धारा 144 प्रभावशील रहेगी। 
   जारी आदेश के अनुसार इस धारा के अन्तर्गत 18 दिसम्बर 2017 को प्रातः6 बजे से कार्यक्रम समाप्त होने के पश्चात जिला भिण्ड से प्रस्थान करने तक भिण्ड नगर आगमन के दौरान कार्यक्रम स्थल एवं हैलीपेड के आने जाने वाले रास्ते की सीमा अन्तर्गत कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार के शस्त्र लाठी, बल्लम, फरसा, छुर्री इत्यादि एवं बारूद से बने विस्फोटक, सामग्री लाने एवं साथ रखकर चलने तथा सार्वजनिक प्रदर्शन करना प्रतिबंधित किया गया है। 
   जारी किया गया प्रतिबंधित आदेश सुरक्षा व्यवस्था आदि के लिए कर्तव्य पालन के समय लगे सुरक्षा बल अर्द्धसैनिक बल, पुलिस बल, नगर सैनिक बल आदि पर तथा अधिकारियों की सुरक्षा हेतु लगाए पुलिस एवं अन्य शासकीय बल पर प्रभावशील नहीं होगा।

 

जिले में 2 मिमी औसत वर्षा 
भिण्ड | 12-दिसम्बर-2017
 
 
   भिण्ड जिले में गत रात्रि को 2 मिमी औसत वर्षा विभिन्न क्षेत्रों में दर्ज की गई है। इसप्रकार से अभी तक इस वर्ष 546.2मिमी औसत वर्षा का आंकलन किया गया है। 
   अधीक्षक भू अभिलेख भिण्ड से प्राप्त जानकारी के अनुसार यह औसत वर्षा भिण्ड क्षेत्र में 4.01, अटेर में 1.01, मेहगांव के अलाके में 3.2 मिमी, गोहद एवं रौन के क्षेत्र में 2-2 मिमी, कुल 2.मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है।
 

 

लोक अदालत में अधिक से अधिक प्रकरणों का निराकरण - डीजे 
जिला न्यायालय परिसर में नेशनल लोक अदालत का शुभारंभ 
भिण्ड | 09-दिसम्बर-2017
 
 
जिला एवं सत्र न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण भिण्ड श्री भारत सिंह औहरिया ने कहा है कि प्रकरणों के निराकरण के लिए लोक अदालत एक अच्छा माध्यम है। जिसके अन्तर्गत सुलभ और समझौता के आधार पर अधिक से अधिक प्रकरण निराकृत होते है। वे आज मॉ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर जिला न्यायालय परिसर स्थित एडीआर भवन के सभागार में नेशनल लोक अदालत के शुभारंभ समारोह को संबोधित कर रहे थे। 
    इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री प्रशान्त खरे, बार एशोसिएशन के अध्यक्ष श्री नरेन्द्र चौधरी, विशेष न्यायाधीश श्री योगेश कुमार गुप्ता, अपर सत्र न्यायाधीश श्री उमेश पाण्डव, एडीजे श्री कुलदीप जैन, श्री धनराज दुबेला, जिला रजिस्ट्रार श्री संकर्षण पाण्डेय, श्री मो. शकील खांन, प्रधान न्यायाधीश कुटुम न्यायालय श्री संजीव अग्रवाल, न्यायिक मजिस्ट्रेट श्री पवन कुमार बांदिल, श्री ज्ञानेन्द्र शुक्ला, श्री शरद जयशवाल, कु. रेणु खान, वरिष्ठ अधिवक्ता श्री जयश्रीराम बघेल, सीएसपी श्री बीएस तोमर, महाप्रबंधक कॉपरेटिव बैंक श्री पीके राठौर, जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री संजय जैन, अभिभाषकगण, विभागीय अधिकारी, न्यायालयीन कर्मचारीगण उपस्थित थे। 
    जिला न्यायाधीश श्री भारत सिंह औहरिया ने कहा कि लोक अदालत के माध्यम से निराकृत होने वाले प्रकरण में विवाद समाप्त होता है। साथ ही सकारात्मक सोच के साथ अन्तर आत्मा से सुलह एवं समझौते का अवसर मिलता है। इसीप्रकार न्यायालयीन  प्रकरणों में जमीन संबंधी विवादो की दिशा में दोनो पक्षों को समझाने में आसानी होती है। उन्होंने कहा कि आयोजित की जा रही नेशनल लोक अदालत की खण्डपीठो के माध्यम से आपसी सुलह और समझौता के आधार पर कई प्रकार के प्रकरणों का निराकरण किया जावेगा।    
    नेशनल लोक अदालत के शुभारंभ अवसर पर वरिष्ठ अधिवक्ता श्री जयश्रीराम बघेल ने कहा कि आपसी और सुलह समझौता के आधार पर अधिक से अधिक प्रकरणों का निराकरण किया जावेगा। उन्होंने कहा कि लोक अदालत में पारित आदेश की अपील नहीं होती है। साथ ही भाई चारे के साथ सभी प्रकार के प्रकरणों को निराकृत करने का अवसर मिलता है। 
नेशनल लोक अदालत में विभिन्न प्रकार के प्रकरणों का निराकरण
    नेशनल लोक अदालत में आपराधिक, दीवानी, विद्युत अधिनियम, श्रम, मोटर दुर्घटना दावा, प्रिलिटिगेषन, निगोषिएबल इंस्टूमेन्ट एक्ट के अन्तर्गत चैक बाउन्स प्रकरण, कुटुम्ब न्यायालय, ग्राम न्यायालय, राजस्व न्यायालय, उपभोक्ता फोरम, प्लीबारगेंनिंग, विड्रावल क्रिमीनल केसेस (एफ.आर), सहकारिता प्रकरण, क्रिमिनल समरी, विद्युत चौरी के प्रकरण, लीगल सर्विसेस मैटर्स एवं शिक्षा, स्वास्थ्य, वन तथा अन्य षासकीय विभागों के प्रकरणों का निराकरण करने की पहल की गई। 
    इसीप्रकार विद्युत अधिनियम 2003 की धारा 135, 138 एवं 126 के अन्तर्गत न्यायालयों में लंबित प्रकरणों में निम्न दाव श्रेणी के समस्त घरेलू, समस्त कृषि, 5 किलो वाट भार तक के गैर घरेलू 10 अश्वशक्ति भार तक के औद्योगिक उपभोक्ताओं के प्रकरणों में छूट प्रदाय की गई। नेशनल लोक अदालत में आपसी सुलह और समझौता के आधार पर सम्पत्तिकर अधिभार की राशि जलकर के प्रकरणों का भी निराकरण करने की पहल की गई है। साथ ही सम्पत्तिकर अधिभार और जल उपभोक्ता प्रभार में छूट प्रदान करने के प्रकरणों का निराकरण किया गया।  
    नेशनल लोक अदालत के अन्तर्गत जिला मुख्यालय के न्यायालयों के अलावा न्यायिक तहसील मेंहगाव, गोहद, लहार तथा भिण्ड जिले के प्रत्येक राजस्व एवं जिला एवं जनपद पंचायत स्तर तक के प्रकरणों का निराकरण किया गया।
 

 

नेशनल लोक अदालत में मिलेगी संपत्तिकर अधिभार में छूट 
नेशनल लोक अदालत का शुभारंभ 9 दिसम्बर को 
भिण्ड | 05-दिसम्बर-2017
 
 
 
 
   
    जिला एवं सत्र न्यायाधीश मा. श्री भारत सिंह अहौरिया के निर्देशन में नेशनल लोक अदालत का शुभारंभ 9 दिसम्बर 2017 को प्रातः10.30 बजे जिला न्यायालय में किया जावेगा। इस नेशनल लोक अदालत में नगर पालिका/नगर परिषद के क्षेत्र के उपभोक्ताओं को संपत्तिकर एवं जलकर संबंधी प्रकरणों के निराकण में संपत्तिकर अधिभार (सरचार्ज), जलउपभोक्ता प्रभार (सरचार्ज में) छूट प्रदान की जावेगी। 
    जिला रजिस्ट्रार एवं न्यायाधीश मा.श्री संकर्षण प्रसाद पाण्डेय ने बताया कि नगरीय क्षेत्र के उपभोक्ता नेशनल लोक अदालत 9 दिसम्बर को आपसी सुलह और समझौता के आधार पर संपत्तिकर के ऐसे प्रकरण जिनमें कर तथा अधिभार की राशि 50 हजार बकाया होने पर मात्र अधिभार में 100 प्रतिशत तक की छूट दी जावेगी। इसीप्रकार जलकर के ऐसे प्रकरण जिनमें कर तथा अधिभार की राशि 10 हजार तक बकाया होने पर 100 प्रतिशत तक की छूट लोक अदालत में निराकृत होने वाले प्रकरण में उपलब्ध कराई जावेगी। सम्पत्तिकर के ऐसे प्रकरण जिनमें कर तथा अधिभार की राशि 50 हजार से अधिक तथा 1 लाख रूपए तक बकाया होने पर मात्र अधिभार में 50 प्रतिशत तक की छूट देय होगी। इस लोक अदालत में जलकर के ऐसे प्रकरण जिनमें कर तथा अधिभार की राशि 10 हजार से अधिक तथा 50 हजार तक बकाया होने पर मात्र अधिभार में 75 प्रतिशत तक की छूट उपलब्ध कराई जावेगी। 
    इसीप्रकार संपत्ति के ऐसे प्रकरण जिनमें कर तथा अधिभार की राशि 1 लाख रूपए से अधिक बकाया होने पर मात्र अधिभार में 25 प्रतिशत तक की छूट मिलेगी। जलकर के ऐसे प्रकरण जिनमें कर तथा अधिभार की राशि 50000 से अधिक बकाया होने पर मात्र अधिभार में 50 प्रतिशत की छूट रहेगी। यह छूट मात्र एक बार ही दी जावेगी। यह छूट वित्तीय वर्ष 2016-17 तक की बकाया राशि पर ही देय होगी। छूट उपरांत राशि अधिकतम दो किश्तो में जमा कराई जावेगी। जिसमें से कम से कम 50 प्रतिशत राशि लोक अदालत के दिन जमा कराई जाना अनिवार्य होगी। इसलिए शहरी क्षेत्र के उपभोक्ता संपत्तिकर अधिभार/जल उपभोक्ता प्रभार में छूट का लाभ उठावे। 

 

राजस्व प्रकरणों का निराकरण कैम्प के माध्यम से-अपर आयुक्त 

भिण्ड न्यायालय में आयोजित कैम्प में की प्रकरणों की सुनवाई 
भिण्ड | 01-दिसम्बर-2017
 
 
   चंबल संभाग के अपर आयुक्त श्री आरबी प्रजापति ने कहा है कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप अपर आयुक्त न्यायालय में दायर प्रकरणों का निराकरण शीघ्र करने की दिशा में जिला स्तर पर कोर्ट कैम्प आयोजित कर राजस्व प्रकरणों का निराकरण कैम्प के माध्यम से करने की पहल निर्धारित तिथि में की जा रही है। 
   अपर आयुक्त चंबल संभाग श्री आरबी प्रजापति ने कैम्प में प्रकरणों की सुनवाई के दौरान आए अभिभाषको से चर्चा करते हुए कहा कि न्यायालयीन प्रकरणों की सुनवाई के लिए भिण्ड में माह के प्रथम शुक्रवार की तिथि निर्धारित की गई है। इस कैम्प में माह के प्रथम शुक्रवार को अपर आयुक्त न्यायालय में प्रचलित प्रकरणों का सुनवाई के दिन आज जिला मुख्यालय भिण्ड स्थित कलेक्टर कोर्ट में प्रकरणों की सुनवाई की। साथ ही कोर्ट कैम्प में निश्चित किए गए प्रकरणों पर अभिभाषको की दलील सुनीं। 
   चंबल संभाग के अपर आयुक्त श्री आरबी प्रजापति ने भिण्ड में आयोजित न्यायालयीन प्रकरणों की सुनवाई के दौरान राजस्व, महिला एवं बाल विकास आदि विभागो के अन्तर्गत प्रस्तुत किए गए प्रकरण वार सुनवाई का अवसर दिया गया। साथ ही कोर्ट प्रकरणों के निराकरण की व्यवस्था को अंतिम रूप देने की पहल की।  इसीप्रकार प्रकरणवार वस्तु स्थिति और फायलो की हकीकत जानी। साथ ही अभिभाषको को सुनवाई का अवसर दिया गया। जिससे प्रकरण से संबंधित व्यक्तियों को न्याय दिलाने में आसानी हुई। प्रकरण की चर्चा के उपरांत अंतिम निर्णय देने की कार्यवाही सुनिश्चित की जावेगी।

भावांतर योजना के लाभ से प्रफुल्लित हुआ किसान सूरतराम 

भिण्ड | 27-नवम्बर-2017
 
 
  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रदेश में किसानों के हित में लागू की गई भावांतर भुगतान योजना किसानों के लिए लाभकारी सिद्ध हो रही है। इस योजना में जिले की मेहगांव तहसील के ग्राम रजगढिया के निवासी श्री सूरतराम अपनी उड़द फसल बेचकर प्रफुल्लित हो रहे है। 
   मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना में जिले के किसानों को अपनी फसल तिल्ली, मूंग, उडद, अरहर, आदि को उचित दाम पर कृषि उपज मण्डियों में बेचने की सुविधा दी गई है। इसी क्रम में मेहगांव कृषि उपज मण्डी के क्षेत्र में 14 किसानों द्वारा अपना पंजीयन कराया था। 
   भावांतर भुगतान योजना के बारे में भिण्ड जिले की कृषि उपज मण्डी मेहगांव में किसान श्री सूरतराम निवासी ग्राम रजगढिया ने 8 क्विंटल उड़द बेची। जिसकी मॉडल कीमत 5 हजार 400 रूपए है। किसान श्री सूरतराम को 2350 रूपए प्रति क्विंटल के मान से विक्रय उडद फसल से इस प्रकार कुल 18 हजार 800 रूपए का लाभ प्राप्त हुआ। रजगढिया निवासी श्री सूरतराम अपने साथी किसानों को समझा रहे हैं, उन्हें राज्य सरकार ने उपज का सही मूल्य दिलवाया है। किसानों के लिए यह योजना खेती का सुरक्षा कवच बन गई है। 
   ग्राम रजगढिया निवासी श्री सूरतराम ने अपनी उडद कृषि उपज मंडी मेहगांव में बेची, व्यापारी ने उपज का भुगतान शीघ्र बैंक के माध्यम से प्राप्त होगा। साथ ही अंतर की राशि भी माह दिसम्बर 2017 में मिल जाएगी। यह उनकी उपज के समर्थन मूल्य और मॉडल रेट के बीच के अन्तर की भावांतर राशि प्राप्त होगी है। 
   क्षेत्रीय विधायक चौधरी मुकेश सिंह चतुर्वेदी द्वारा विधानसभा क्षेत्र मेहगांव के किसानों को शासन की योजनाओं का लाभ दिलाने के निरंतर प्रयास किए जा रहे है। साथ ही मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना में पंजीकृत किसानो को लाभ दिलाने का क्रम जारी है। इसी प्रकार मण्डी अध्यक्ष मेहगांव श्री देवेन्द्र नरवरिया द्वारा क्षेत्र के किसानों को पंजीयन एवं योजना में प्रमाण पत्र देने की पहल जारी है। मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना में कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी द्वारा जिले के किसानों का पंजीयन कराने की सुविधा प्रदान की गई है। इसी क्रम में प्रभारी कलेक्टर श्रीमती सपना निगम के द्वारा भी योजना में किसानों को लाभ दिलाने की कार्यवाही जारी है।  
   इसी प्रकार एसडीएम अटेर-मेहगांव श्री अनिल बनवारिया द्वारा क्षेत्र के किसानों की फसल विक्रय की सुविधा मंण्डियों के माध्यम से उपलब्ध कराने के प्रयास किए। साथ ही उप संचालक कृषि श्री एसपी शर्मा ने जिले के किसानों को मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना में लाभ दिलाने के प्रयास जारी है। जिले की तहसील मेहगांव के ग्राम रजगढिया निवासी किसान श्री सूरतराम ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा किसानों के हित में लागू की गई मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना किसानो के लिए बरदान साबित हो रही है। जिसके लिए मैं पूरे परिवार सहित प्रदेश सरकार और जिला प्रशासन का आभारी हूँ।

सहायक विस्तार अधिकारियों को दिशा निर्देश 

भिण्ड | 25-नवम्बर-2017
 
  प्रभारी कलेक्टर एवं सीईओ जिला पंचायत श्रीमती सपना निगम ने जिले की जनपद पंचायतो में पदस्थ सहायक विस्तार अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी किए है, कि वे अपने कार्य के साथ-साथ स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, पुराने आवास की योजनाओं के कार्यो की मानीटरिंग करें। 
   जारी आदेश के अनुसार इस मानीटरिंग के दौरान उनके क्षेत्र में आवंटित ग्राम पंचायतो में संचालित योजना और विकास कार्यो की हकीकत जानी जावे। साथ ही उन्हें समय सीमा में पूर्ण कराया जावे। इसीप्रकार क्षेत्र के हितग्राहियों के आधार फीडिंग/बैंक लिंकेज की कार्यवाही भी समय पर पूर्ण कराई जावे।
साम्प्रदायिक व सामाजिक सदभावना रैली आयोजित 
भिण्ड | 16-नवम्बर-2017
 
 
 
 
  
   कलेक्टर डॉ इलैया राजा टी एवं पुलिस अधीक्षक श्री प्रशान्त खरें की उपस्थिति में विगत दिवस जिला पंचायत भिण्ड के सभागार में आयोजित की गई जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार आज भिण्ड शहर के बेटी बचाओ बेटी पढाओ चौराहे से अटेर रोड रेलवे फाटक तक साम्प्रदायिक व सामाजिक सदभावना की दिशा में रैली का आयोजन किया गया। 
   पुलिस अधीक्षक श्री प्रशान्त खरे ने रैली नेतृत्व करते हुए आम लोगों के साथ भिण्ड शहर में शांति सदभावना को कायम रखने की दिशा में शहर के बेटी बचाओ-बेटी पढाओं चौराहे से रैली रवाना होकर अटेर रोड रेलवे फाटक तक पहुंची। इसके बाद शांति का संदेश देती हुई यह रैली रेलवे फाटक अटेर रोड से बापस बेटी बचाओ बेटी पढाओं चौराहे पर समाप्त हुई। इस रैली में पार्टी पदाधिकारी, विभिन्न समाजो के प्रतिनिधि, समाज सेवी संगठन, प्रबुद्ध नागरिक, पत्रकार, छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लेकर साम्प्रदायिक व सामाजिक सदभावना का संदेश जन-जन को पहुंचाने की पहल की।

प्रभारी मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता का भिण्ड आगमन आज 

कई कार्यक्रमों में होंगे शामिल 
भिण्ड | 12-अक्तूबर-2017
 
 
 
 
  
  राजस्व, विज्ञान एवं प्राद्योगिकी तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता जिले के एक दिवसीय प्रवास पर 13 अक्टूबर 2017 को भिण्ड आएंगे एवं भिण्ड एवं अटेर के कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे।  
    निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रभारी मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता 13 अक्टूबर 2017 को प्रातः9 बजे ग्वालियर से कार द्वारा प्रस्थान कर प्रातः 10.30 बजे सर्किट हाउस भिण्ड आएंगे एवं भिण्ड एवं अटेर में आयोजित स्थानीय कार्यक्रमो में भाग लेंगे। प्रभारी मंत्री श्री गुप्ता सायं 5 बजे भिण्ड से कार द्वारा ग्वालियर के लिए प्रस्थान करेंगे। 
केन्द्र एवं राज्य सरकार गरीबों के सपने को साकार कर रही है-विधायक 
हितग्राही अपना सर्व सुविधा युक्त आवास का निर्माण करें-कलेक्टर, 412.71 लाख रूपए के 517 हितग्राहियों के भू खण्डो का शिलान्यास 
भिण्ड | 05-अक्तूबर-2017
 
  
   क्षेत्रीय विधायक श्री नरेन्द्र सिंह कुशवाह ने कहा है कि केन्द्र और राज्य सरकार के माध्यम से गरीबों की भलाई के लिए अनेक योजनाएं संचालित की है। जिनमें प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत गरीबो को भू खण्ड आवंटित कर उनके सपने को साकार करने की पहल की गई है। जिससे वे आगामी तीन माह में अपने मकान तैयार कर छत के नीचे रहने की सुविधा प्राप्त कर सकेंगे। वे आज जिला मुख्यालय क्षेत्र के ग्राम रतनूपुरा में प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत 412.71 लाख रूपए की लागत से 517 हितग्राहियों को आवंटित किए गए भूखण्डो के शिलान्यास समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। 
   कार्यक्रम की अध्यक्षता नगर पालिका भिण्ड की अध्यक्ष श्रीमती कलावती वीरेन्द्र मिहोलिया ने की। विशिष्ट अतिथि के रूप में नगर पालिका के उपाध्यक्ष श्री रामनरेश शर्मा मौजूद थे। इस अवसर पर कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी, पुलिस अधीक्षक श्री अनिल सिंह कुशवाह, सहायक यंत्री श्री राजवीर सिंह भदौरिया, तहसीलदार श्री प्रदीप ऋषीश्वर, सीएमओ नपा श्री जेएन पारा, पाषर्दगण, पत्रकार, विभागीय अधिकारी/कर्मचारी और प्रधानमंत्री आवास योजना के पांच सैकडा से अधिक हितग्राही और शहरी एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे। 
   भिण्ड क्षेत्र के विधायक श्री नरेन्द्र सिंह कुशवाह ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा पंडित दीनदयाल उपाध्याय के सपने को साकार करने की दिशा में प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू की गई है। इस सपने को आगे बढाने के प्रयास प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान कर रहे है। साथ ही अंतिम छोर तक के व्यक्तियों को लाभ दिलाने की दिशा में निरंतर प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी के अथक प्रयासों से नगर पालिका भिण्ड के माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत ग्राम रतनूपुरा में 606 भूखण्डो को स्वीकृत किया गया है। जिसमें से 517 आवंटित भूखण्डो के हितग्राहियों के आवासो की आधारशिला रखी है। 
   विधायक श्री कुशवाह ने कहा कि हितग्राही अपने मकान का निर्माण कार्य तीन माह में पूरा करावे। प्रत्येक हितग्राही को प्रथम किश्त के रूप में 40 हजार रूपए की राशि नगर पालिका के माध्यम से उपलब्ध कराई गई है। शेष चार किश्ते मकान बनाने की स्टेज के मान से उपलब्ध कराई जावेगी। उन्होंने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार गरीबो की चिंता करते हुए अंतिम छोर के व्यक्ति को लाभ दिलाने की दिशा में कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि भिण्ड शहरी क्षेत्र में 10 हजार हितग्राहियों को और मकान देने की सुविधा उपलब्ध कराई जावेगी। जिससे वे 2022 तक अपने स्वयं का मकान का सपना साकार करने में सहायक होंगे। 
   कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत शहरी क्षेत्र के गरीब व्यक्तियों को आवास देने की दिशा में 5.18 हैैक्टेयर भूमि ग्राम रतनूपुरा नवीन जेल के पास आवंटित की गई है। जिस पर 606 गरीब व्यक्तियों को आवास स्वीकृत किए जाकर 517 हितग्राहियों को आवास बनाने के लिए आज शिलान्यास किया गया है। इसलिए हितग्राही अपना आवास सर्वसुविधा युक्त बनाए। उन्होंने कहा कि इस योजना के अन्तर्गत शेष रहे हितग्राहियों के  चयन  की  प्रक्रिया विचाराधीन है। जिसे शीघ्र अंतिम रूप दिया जावेगा। 
कलेक्टर ने देखी स्वच्छता व्यवस्था 
अधिकारियों को दिए निर्देश 
भिण्ड | 28-सितम्बर-2017
 
 
 
 
   कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन के परिसर में स्वच्छता व्यवस्था का आज अवलोकन किया। साथ ही साफ-सफाई व्यवस्था को कायम रखने के दिशा निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए। 
   कलेक्टर ने कलेक्ट्रेट परिसर के भीतर साइकिल स्टेण्ड, शौचालय की व्यवस्थाऐं देखी। साथ ही स्वच्छता की दिशा में किए जा रहे प्रयासों का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि सभी विभागीय अधिकारी/कर्मचारी तथा कलेक्ट्रेट परिसर में आने वाले नागरिक साफ-सफाई व्यवस्था को बरकरार रखने में जिला प्रशासन का सहयोग करें। साथ ही अनावश्यक कूड़ा, कचड़ा नहीं डाला जावे। यह कूड़ा, कचड़ा डस्टबिन में ही डाला जावे। 
मतदाता सूची का प्रारूप प्रकाशन 4 अक्टूबर को 
कार्य में लगे अमले का नहीं होगा स्थानांतरण 
भिण्ड | 26-सितम्बर-2017
 
 
 
 
   
    मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी भोपाल के निर्देशानुसार मतदाता सूची का विशेष सक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य 2018 के अन्तर्गत प्रारूप प्रकाशन 4 अक्टूबर 2017 को होगा। जिसका अंतिम प्रकाशन 10 जनवरी 2018 को किया जावेगा। कलेक्टर डॉ इलैया राजा टी ने इस दिशा में जिले के विभिन्न विभागो के कार्यालय प्रमुखो को दिशा निर्देश जारी कर दिए गए है। 
    अपर कलेक्टर श्री टीएन सिंह ने बताया कि राज्य के सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी निर्देशों के अन्तर्गत मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य में लगे अधिकारी/ कर्मचारियों को पुनरीक्षण के दौरान स्थानांतरण नहीं किया जावेगा। साथ ही अधिकारी/कर्मचारियों की जिला कलेक्टर द्वारा मांग करने पर उन्हें उपलब्ध कराने की व्यवस्था कार्यालय प्रमुख द्वारा सुनिश्चित की जावेगी। जिसका पालन सभी विभागो के कार्यालय प्रमुखो द्वारा सुनिश्चित किया जावेगा। 
मछुआ कल्याण बोर्ड के सदस्य का गोहद आगमन 29 सितम्बर को 
भिण्ड | 26-सितम्बर-2017
 
 
 
 
   
    मध्यप्रदेश मछुआ कल्याण बोर्ड भोपाल के सदस्य श्री सेवक बाथम 29 सितम्बर 2017 को जिले के गोहद में पधार रहे है। 
    मछुआ कल्याण बोर्ड के सदस्य श्री सेवक बाथम 29 सितम्बर 2017 को गोहद स्थित रेस्ट हाउस पर मछुआ कल्याण समिति के पदाधिकारियों से चर्चा करेंगे। साथ ही योजनाओं के क्रियान्वयन की हकीकत जानेंगे। इसीप्रकार मछुआरो से सुझाव प्राप्त करेंगे।
महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में निरंतर प्रयास 
भिण्ड | 21-सितम्बर-2017
 
 
 
 
   
    राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में जिले के शहरी एवं ग्रामीण अंचलो में निरंतर प्रयास जारी है। इन प्रयासो के अन्तर्गत लाडो अभियान, लाडली लक्ष्मी योजना, मुख्यमंत्री महिला सशक्तीकरण योजना, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान, उषा किरण योजना के माध्यम से सुविधाऐं उपलब्ध कराने के अवसर दिए जा रहे है। 
    जिला प्रशासन एवं महिला सशक्तिकरण विभाग के माध्यम से लाडो अभियान के अन्तर्गत 11 बाल विवाह रोकने की पहल की गई है। लाडली लक्ष्मी योजना में योजना प्रारंभ से 50 हजार से अधिक बालिकाओं को लाभान्वित किया गया। मुख्यमंत्री महिला सशक्तिकरण योजना के तहत 6 युवतियों को नर्सिंग प्रशिक्षण प्रदाय करने की कार्यवाही जारी है। 
    इसीप्रकार बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत महिला बाल विकास एवं स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही है। जिसमें कन्याओं के कम रेशो वाले ग्रामों में शिविर आयोजित कर कन्या भ्रूण हत्या रोकने के कदम उठाए जा रहे है। इस कार्य में पीसी एण्ड पीएनडीटी की जिला स्तरीय समिति द्वारा समय समय पर कन्याओं का रेशो बालको की बराबरी में लाने की पहल निरंतर की जा रही है। वर्ष 2011 की जनगणना के तहत जन्म के समय बालिकाओं का लिंगानुपात 896 था, जिसे बढ़ाकर वर्तमान में 923 किया गया है। 
    महिला सशक्तिकरण की दिशा में उषा किरण योजना के माध्यम से घरेलू हिंसा से पीडित महिलाओं की सुविधा के लिए पुलिस परामर्श केन्द्र के माध्यम से काउंसलिंग की जा रही है एवं मा. न्यायालय में डीआईआर भी पेश की जा रही है। एकीकृत बाल विकास के माध्यम से मंगल दिवसो के आयोजन के अन्तर्गत प्रत्येक माह के प्रथम मंगलवार  को  गोद  भराई, द्वितीय मंगलवार को अन्नप्राशन, तृतीय मंगलवार को जन्म दिवस व चतुर्थ मंगलवार को किशोरी बालिका दिवस तथा सुपोषण अभियान के अन्तर्गत स्नेह शिविरो के द्वारा 750 महिलाओं को बच्चो के पोषण की उचित देखभाल के लिए मार्गदर्शन देने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। 
    जिले में 02 पोषण आनंद मेले आयोजित किए जा चुके है। इन मेलो में एक हजार से अधिक महिलाओं को विभिन्न प्रकार के व्यंजनो के माध्यम से बच्चो को पोषित करने की दिशा में समझाईश दी गई। इसीप्रकार तिरंगा थाली के बारे में महिलाओं में जनजाग्रति लाने के प्रयास किए गए है। जिससे वे उपयुक्त पोषण युक्त व्यंजन अपने बच्चो को प्रदान कर उनकी ग्रेड सुधारने में सहायक होगी।   
    इंदिरा गांधी मातृत्व बंदना योजना के अन्तर्गत 19 वर्ष और उससे अधिक आयु की महिलाओं को प्रथम दो बच्चो हेतु गर्भावस्था प्रसव एवं स्तनपान के लिए सही एवं सुरक्षित व्यवहार को बढ़ावा देने के प्रयास जारी है। साथ ही शिशुओं को जन्म के पश्चात यथाशीघ्र और 6 माह तक की उम्र के बच्चों को केवल स्तनपान कराए जाने के लिए महिलाओं को प्रोत्साहन करने की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इसीप्रकार 200 गर्भवती तथा धात्री माताओं को नगद प्रोत्साहन राशि 6 हजार रूपए दो किश्तो में देने की सुविधा दी जा रही है। 
    परिवार कल्याण कार्यक्रम के अन्तर्गत महिला सशक्तिकरण के तहत 215 महिलाओं को नसबंदी कराने की सुविधा दी गई है। इसीप्रकार 2806 महिलाओं की मांग पर उनको कॉपर - टी की सुविधा दी गई है। महिलाओं के उत्थान की दिशा में 12554 गर्भवती महिलाओं को टीटी के टीके लगवाए गए है। साथ ही महिलाओं में खून की कमी को दूर करने के लिए 11955 महिलाओं को आयरन की गोली उपलब्ध कराई गई है। इसीप्रकार जिले में हीमोग्लोबिन जांच परीक्षण शिविर लगाए गए है। इन शिविरो में 150653 महिलाओं की रक्त पट्टिका बनाई जाकर उन्हें निःशुल्क दवाईयां प्रदान की गई है। 
    राजस्व मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने क्षेत्रीय विधायक श्री नरेन्द्र सिंह कुशवाह एवं कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी के साथ जिला मुख्यालय पर आयोजित आनंद मेला में व्यंजन युक्त तिरंगा थाली का अवलोकन किया। साथ ही आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और समाज सेविकाओं द्वारा विभिन्न प्रकार की विधियों से युक्त पोषण आहार की व्यवस्था की सराहना की।
नहर प्रणालियों में अंतिम छोर टेल पर पानी पहुंचाने पर चर्चा 
जिला जल उपयोगिता समिति की बैठक आयोजित 
भिण्ड | 15-सितम्बर-2017
 
 
 
 
 
 
   रबी सीजन वर्ष 2017-18 के अन्तर्गत कम पानी में पैदा होने वाली फसलो के लिए पिलुआ, कोतवाल एवं बेसाली जलासय से पलेवा एवं फसलो को दो पानी देने के संबंध में आज जिला जल उपयोगिता समिति की बैठक में आवश्यक निर्णय लिए गए। जिसमें नहर प्रणालियों में अंतिम छोर तक टेल पानी पहुंचाने के लिए विस्तार से चर्चा की गई। 
    बैठक में भिण्ड क्षेत्र के विधायक श्री नरेन्द्र सिंह कुशवाह, कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी, कार्यपालन यंत्री जल संसाधन भिण्ड श्री आरपी कंवर, गोहद श्री एसके वर्मा, भाण्डेर श्री आरएन सिंह, लहार श्री अनुरागी, उप संचालक कृषि श्री एसपी शर्मा, एसडीओ श्री एलपी शर्मा सहित जिला जल उपयोगिता संस्थाओं के अध्यक्ष और संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। 
    क्षेत्रीय विधायक श्री नरेन्द्र सिंह कुशवाह ने कहा कि पिलुआ, कोतवाल एवं बैसाली जलासय से रूपांकित एवं वर्तमान जल भराव के अनुसार चंबल नहर प्रणाली के माध्यम से अंतिम छोर टेल तक पानी पहुंचाने के लिए राज्य सरकार स्तर पर चर्चा की जावेगी। साथ ही पलेवा और दो पानी फसलो को देने के लिए व्यवस्थाओं को जिला प्रशासन और जल संसाधन विभाग के माध्यम से समुचित प्रबंध किए जावेंगे। उन्होंने कहा कि भिण्ड नगर की पेयजल योजना के लिए नगर पालिका भिण्ड के माध्यम से सिंध नदी से वर्ष 2017 में 13.51 मिली घन मीटर वार्षिक पानी आवंटन की मांग की गई है। सिंध नदी में नगर की पेयजल हेतु वर्तमान में पर्याप्त पानी उपलब्ध है। 
    कलेक्टर डॉ इलैया राजा टी ने बैठक में बताया कि भिण्ड जिले की सामान्य औसत वर्षा 66.83 मि.मी. है। वर्तमान में अब तक जिले में केवल 414 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई है। जिसका औसत 254.3 मिमी (38 प्रतिशत) कम है। जिसके कारण जिले की नदी/नालो में जल प्रवाह बहुत ही कम है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन और जल संसाधन विभाग के माध्यम से पिलुआ, कोतवाल एवं बेसली जलासय में उपलब्ध पानी के अनुसार चंबल नहर प्रणाली के माध्यम से किसानों की रबी फसलो के लिए पलेवा और दो पानी देने की दिशा में आवश्यक कदम उठाए जावेंगे। उन्होंने कहा कि किसानों की बैठक में कम पानी में पैदा होने वाली रबी फसल सरसो, चना, अलसी आदि की बोनी की समझाईस दी जा चुकी है। 
पांच प्रकरणों में 3 लाख 85 हजार की सहायता स्वीकृत 
भिण्ड | 09-सितम्बर-2017
 
 
 
 
   कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी द्वारा मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान योजना के अन्तर्गत जिले के पांच व्यक्तियों को उपचार सहायता की दिशा में 3 लाख 85 हजार रूपए की सहायता राशि भुगतान की स्वीकृति प्रदान की गई है। 
   डिप्टी कलेक्टर डॉ. युनिस कुर्रेशी से प्राप्त जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान योजना में केलाश हॉस्पिटल एण्ड हार्ट एच/33 सेक्टर 27 नोएडा उत्तरप्रदेश को श्री वासुदेव शर्मा पुत्र श्री रामशरण शर्मा निवासी ग्राम उझावल तहसील गोहद के लिए उपचार हेतु आर्थिक सहायता एक लाख रूपए की स्वीकृति प्रदान की गई है। सिटी हॉस्पिटल रिसर्च सेंटर नोर्थ सिविल लेन जबलपुर को श्री सुजान सिंह पुत्र.भगवती सिंह निवासी ग्राम आलपमुर के उपचार हेतु आर्थिक सहायता एक लाख रूपए की स्वीकृति प्रदान की गई है। 
   इसी प्रकार भण्डारी हॉस्पिटल रिसर्च सेंटर 21/23 जीएफ भाग परिसर मेगदूत गार्डन इन्दौर को श्री विनोद शर्मा पुत्र शिवकुमार निवासी ग्राम बिसवारी तहसील मिहोना जिला भिण्ड को ल्यूकोमिया आदि के उपचार हेतु आर्थिक सहायता 1 लाख 20 हजार रूपए, विमर हॉस्पिटल सूर्य मंदिर मुरार को श्रीमती मीना शर्मा पत्नी कैलाश शर्मा निवासी ग्राम कचनाव कला तहसील गोरमी जिला भिण्ड को उपचार हेतु आर्थिक सहायता 40 हजार रूपए एवं श्री अंकित शर्मा पुत्र श्री अरविन्द शर्मा निवासी डीजल पंप के पास भिण्ड रोड मेहगांव जिला भिण्ड को उपचार हेतु आर्थिक सहायता 25 हजार रूपए की राशि भुगतान की स्वीकृति प्रदान की गई है। 
संशोधित मैनुअल के अनुसार सूखा प्रबंधन के लिए करे उपाए-कलेक्टर 
विभागीय अधिकारियो की बैठक आयोजित, बसूली कार्य में तेजी लाने के निर्देश 
भिण्ड | 09-सितम्बर-2017
 
 
  
   कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने कहा है कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप संशोधित मैनुअल के अनुसार सूखा प्रबंधन के लिए आवश्यक उपाए सुनिश्चित किए जावे। साथ ही सकारात्मक सोच के साथ कार्यवाहियों का संपादन होना चाहिए। वे गत दिवस एनआईसी भिण्ड में विभागीय अधिकारियों की बैठक में दिशा निर्देश दे रहे थे। 
   बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती सपना निगम, अपर कलेक्टर श्री टीएन सिंह, एसडीएम श्री संतोष तिवारी, महाप्रबंधक विद्युत श्री राजीव गुप्ता, सीएमएचओ डॉ. जेपीएस कुशवाह, उप संचालक कृषि श्री एसपी शर्मा, एलडीएम श्री सुधीर कुमार सहित संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। 
   कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने कहा कि मध्यप्रदेश में सूखा प्रबंधन के लिये भारत सरकार द्वारा संशोधित नये सूखा मैनुअल का क्रियान्वयन किया करने की पहल शुरू की गई है। जिसके अन्तर्गत नयी व्यवस्था खरीफ 2017 की फसल के लिये लागू हो होगी। उन्होंने कहा कि सूखा प्रबंधन के लिये दिसंबर 2016 में संशोधित मैनुअल के क्रियान्वयन पर अमल करने की कार्यवाही संबंधित विभागीय अधिकारी सुनिश्चित करें। साथ ही मैनुअल के प्रमुख बिन्दुओं तथा प्रक्रिया के अनुरूप ग्रामवार वर्षा तथा भू-जल की स्थिति और तापमान की जानकारी एकत्रीकरण के लिये जिला-स्तर पर वैज्ञानिक व्यवस्थायें विकसित की जावे।  
   कलेक्टर ने कहा कि सूखे के आकंलन के लिये मैनुअल में नवीन वैज्ञानिक मापदंड तथा विस्तृत प्रक्रियाओं को सम्मिलित किया जावे। इसी प्रकार सूखे की प्रभावशीलता के आकंलन के लिये रिमोट सेंसिंग से प्राप्त डाटा, मिट्टी की नमी, भू-जल तथा सतही जल संरचनाओं में जल उपलब्धता, फसलों की स्थिति संबंधित जानकारी का विश्लेषण करने की व्यवस्था अपनाई जावे। उन्होंने कहा कि नये मैनुअल में सामाजिक-आर्थिक मानकों को भी सम्मिलित करने की पहल होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि राजस्व अधिकारी बसूली कार्य में तेजी लावे। साथ ही समय सीमा निर्धारित कर बसूली की कार्यवाहियों को अंजाम दें। उन्होंने कहा कि डायवर्सन की बसूली भी सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर होनी चाहिए। जिससे राजस्व आय में इजाफा होगा। साथ ही बसूली में भिण्ड जिला अपनी पहचान स्थापित करेगा। 
लाखों श्रद्धालुओं ने किए दंदरौआधाम पर किए डॉ. हनुमान जी के दर्शन 
प्रशासनिक अधिकारियों ने संभाली मेला की कमान 
भिण्ड | 05-सितम्बर-2017
 
 
   दंदरौआधाम के संत श्री श्री 1008 श्री रामदास जी महाराज के सानिध्य में बुढवा मंगल मेला में लाखो श्रृद्धालुओ ने सखी रूप डॉ. हनुमान जी के दर्शन का लाभ कतारबद्ध तरीके से कराने की पहल निरंतर जारी है। यह सिलसिला आज मध्य रात्रि तक जारी रहेगा। प्रशासन और पुलिस के अधिकारी/कर्मचारियों ने मेला की संपूर्ण कमान संभालकर लाखों श्रद्धालुओं को व्यवस्थित तरीके से दर्शन लाभ दिलाने की कार्यवाहियों को अंजाम देने की पहल की गई। 
   कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी एवं पुलिस अधीक्षक श्री अनिल सिंह कुशवाह ने दंदरौआधाम पर गत संध्या से पहुंचकर मेला की गतिविधियों को संचालित कराने की कार्यवाही सुनिश्चित की। साथ ही संपूर्ण व्यवस्था पर निगरानी रखकर ट्राफिक व्यवस्था को प्रभावी बनाया। इसीप्रकार आवागमन की व्यवस्था पर निगरानी की जाकर श्रद्धालुओं मेहगांव, मौ होते हुए दंदरौआधाम तक की व्यवस्थाएं कारगर बनाई। दंदरौआधाम पर प्रशासनिक अधिकारी/कर्मचारी की तैनाती की गई थी। पूरे अमले द्वारा श्रद्धालुओं को दर्शन लाभ प्रदान करने के भरसक प्रयास किए गए। 

 

नपा ने पार्षद हटाने को नोटिस दिया, कांग्रेस ने कलेक्टर को दिया ज्ञापन

भिंड।  01/09/2017

शहर में जिला कांग्रेस कमेटी ने गुरुवार को अभिभाषक मंडल के साथ कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी को ज्ञापन दिया। कांग्रेस महामंत्री एडवोकेट रामादास सोनी ने कलेक्टर को ज्ञापन देते हुए कहा कि वार्ड 39 के पार्षद मुकेश गर्ग के पक्ष को सुने बिना पद से हटाने की कार्रवाई नहीं की जाए। उन्होंने बताया कि कलेक्टर द्वारा सीएमओ जेएन पारा ने पार्षद श्री गर्ग को हटाए जाने के संबंध में नोटिस जारी किया है। श्री सोनी ने बताया कि पार्षद पर लगाए गए आरोप गलत हैं। ज्ञापन देने वालों में जयश्रीराम बघेल, नरेंद्र चौधरी, रविंद्र नरवरिया, सत्यप्रकाश गोयल, संजीव शुक्ला, दीपचंद्र तिवारी, रामदुलारे सहित अन्य लोग थे।

 
 
 
  • Address: Harihar Bhavan Nowgong Dist. Chatarpur Madhya Pradesh  , Mo : 98931-96874 , Email :  This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it. Web : www.ganeshshankarsamacharsewa.in