दतिया समाचार


 

 

जिले में शुरू होगा पत्रकारिता विश्व विद्यालय 
कलेक्टर ने स्थल निरीक्षण किया 
दतिया | 16-जनवरी-2018
 
 
 
 
   भोपाल के माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय से संबंद्ध संस्थान दतिया में मूर्तरूप लेगा तब तक जिले में युवाओं को पत्रकारिता से संबंधित अल्पकालिक पत्रकारिता संबंधी कोर्स कराने के उद्देश्य से पत्रकारिता महाविद्यालय खोला जायेगा। इस उद्देश्य हेतु भवन की मांग विश्वविद्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा की है। 
   जनसम्पर्क मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र के निर्देशानुसार कलेक्टर श्री मदन कुमार ने कन्या महाविद्यालय पहुंचकर पत्रकारिता महाविद्यालय के लिए स्थल निरीक्षण किया। कन्या महाविद्यालय की प्राचार्य श्रीमती शशि जादौन ने बताया कि दो मंजिल महाविद्यालय में कुल 16 कक्ष है। 270 छात्राओं के नाम दर्ज हैं कलेक्टर द्वारा चार कक्ष पत्रकारिता महाविद्यालय के लिए अस्थाई रूप से देने के लिए कहा गया। निरीक्षण के दौरान एसडीएम दतिया श्री क्षितिज सिंघल, डिप्टी कलेक्टर श्री वीरेन्द्र कटारे, श्री माधवराव शिंदे आदि उपस्थित रहे। 
   ज्ञातव्य है कि दतिया में माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता संस्थान पचास करोड़ की लागत से खोलने हेतु जनसम्पर्क मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने पहल की है। जिसके लिए कार्यवाही प्रचलित है। जबतक स्थानीय युवाओं को पत्रकारिता के कोर्स कराने हेतु अस्थाई व्यवस्था की जा रही है। 
आवासीय परिसर को आवाद करने के निर्देश
   कन्या महाविद्यालय परिसर में तीन बड़े, पांच मध्यम और अन्य छोटे क्वाटर्स को मिलाकर पूरा आवासीय परिसर बना हुआ है। कलेक्टर ने परिसर का निरीक्षण किया। उन्होंने खाली क्वाटर्स देखकर नाराजगी व्यक्त की कलेक्टर द्वारा प्राचार्य और एसडीएम को निर्देश दिए कि आवास जरूरतमंद अधिकारियों, कर्मचारियों को आवंटित करें। उन्होंने प्राचार्य से कहा कि आवासीय परिसर में स्वच्छता का वातावरण बनाये रखें। 
    

 

 

जहां बनी थी टूटी झोपड़िया सुंदर भवन बनें "सफलता की कहानी" 
दतिया | 12-जनवरी-2018 
  द्वापर युग में जब गरीब सुदामा द्वारिका पुरी में श्री कृष्ण से मिलकर अपनी नगरी लौटे तो उन्होंने अपने गृह नगर में टूटी झोपड़ियों के स्थान पर सुंदर भवन बने पाए थे। इसी प्रकार के काम वर्तमान में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत् मध्यप्रदेश सरकार द्वारा किए जा रहे है। जो व्यक्ति झोपड़ी डालकर रह रहे है उनके वातों, वातों में पक्के, सुंदर और आकर्षक मकान बन रहे है। इस योजना में दतिया जिला को प्रदेश में नहीं देश में उच्च स्थान प्राप्त है। 
    दतिया जिले के दूरस्थ ग्राम बसई के दो गरीब परिवार बाबूलाल एवं राजू पुत्र नंदलाल लोधी गांव के बाहर झोपड़ी बनाकर रहे रहे थे। प्रधानमंत्री आवास योजना में जब इनका नाम सर्वे सूची में आया तो इनके झोपड़ी के स्थान पर पक्के आवास बनाए गए। आवास न केवल पक्के थे वल्कि उनमें किचिन और स्वच्छ शौचालय बनाए गए। जब इन दोनो परिवारों को इन आवासों की चाबियां सौंपी गई तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। सड़क किनारे बने इन आवासों को देखकर आस-पास के ग्रामों के राहगीर चौंक जाते है कि यहां पर टूटी झोपड़ियों के स्थान पर सुंदर भवन खड़े हो गए है। वास्तव में मध्यप्रदेश व केन्द्र सरकार गरीबों के प्रति कितनी संवेदनशील है। यह सोचने वाली बात है।

 

सम्मान के साथ आत्म निर्भरता की ओर बड़े कदम (सफलता की कहानी) 

दतिया | 08-जनवरी-2018
 
 दतिया 29वीं वटालियन के पास रहने वाले कृपाराम जोशी दिव्यांग होने के कारण मन ही मन यह सोचते थे कि यदि वह सक्षम होते तो वह औरों की तरह अपना कारोबार करते, घूमते, फिरते और अपनी आजीविका चलाते। दिव्यांगों के प्रति संवेदनशील मध्यप्रदेश सरकार ने इस बात की चिन्ता की और कृपाराम जोशी के साथ अन्य चार दिव्यांगजन को भी मोटर ट्रायसिकल प्रदान की। मोटर ट्रायसिकल पर बैठते ही कृपाराम जोशी का आत्म विश्वास बढ़ गया। आवागमन का साधन मिल जाने से वह एक जगह से दूसरी जगह आसानी से जा सकते है। जब उनसे बात की तो दिव्यांग कृपाराम ने बताया कि वह मोटर ट्रायसिकल के सहारे अपना छोटा-मोटा रोजगार शुरू करेंगे। उन्होंने पंचर की दुकान का मन बनाकर बैंक के सहयोग से आगे कदम बढ़ाया है। मोटर ट्रायसिकल मध्यप्रदेश शासन के जनसम्पर्क मंत्री डाँ. नरोत्तम मिश्र द्वारा स्वयं की विधायक निधि से दी गई है।    

 

आज विभिन्न कार्यक्रमों में सम्मिलित होंगे मंत्री डाँ. नरोत्तम मिश्र 
दतिया | 30-दिसम्बर-2017
 
   मध्यप्रदेश शासन के जल संसाधन, जनसम्पर्क एवं संसदीय कार्य विभाग मंत्री डाँ. नरोत्तम मिश्र आज 31 दिसम्बर 2017 को विभिन्न कार्यक्रमों में सम्मिलित होंगे। निर्धारित कार्यक्रम के अपनुसार जनसम्पर्क मंत्री डाँ. नरोत्तम मिश्र 31 दिसम्बर रविवार को दतिया में आयोजित बैठक में भाग लेंगे। प्रातः 11 बजे होटल मोटल दतिया में बड़ौनी के वरिष्ठजनों के साथ बैठक में सम्मिलित होंगे। दोपहर 12.30 बजे दतिया निवास पर पहुंचेगे अपरान्ह 3.15 बजे सोनागिर में मुनी महाराज के दर्शन एवं भेंट करेंगे। आप 3.45 बजे सोनागिर से डबरा के लिए प्रस्थान करेंगे। पुनः रात्रि 8 बजे दतिया पहुंचकर ज्योति मंदिर गाड़ी खाना में नववर्ष मिलन समारोह में सम्मिलित होंगे। आप रात्रि 9.50 बजे दतिया से नई दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे। 

 

 

एकात्म यात्रा के संबंध में खण्ड स्तरीय बैठक का आयोजन सम्पन्न 
शंखों की ध्वनि से होगा एकात्म यात्रा का स्वागत 
दतिया | 27-दिसम्बर-2017
 
 ”एकात्म यात्रा” के संबंध में खण्ड़ स्तरीय बैठक आयोजन जनपद पंचायत सभागार सेवढ़ा में आयोजित किया गया। बैठक में अनुविभागीय अधिकारी सेवढ़ा श्री अशोक सिंह चौहान, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत दतिया श्री धनंजय मिश्रा, सहायक नोडल अधिकारी एवं जिला समन्वयक जन अभियान परिषद श्री दिनेश कुमार उमरैया, समस्त खण्ड़ स्तरीय अधिकारी, सामाजिक, आध्यत्मिक, धार्मिक, स्वयंसेवी संगठनों के पदाधिकारियों सहित पटवारी एवं पंचायत सचिव उपस्थित रहे। बैठक में कहा गया कि शंखों की ध्वनि से होगा एकात्म यात्रा का स्वागत। बैठक में यह लिए गए निर्णय।  
  • यात्रा मार्ग की समस्त पंचायतों में स्वागत द्वार, रंगोली, पुष्पवर्षा के साथ स्वागत किया जायेगा।
  • सेवढ़ा जनपद की समस्त 91 ग्राम पंचायतों से एक पांच लीटर का पीतल कलश लेकर ग्राम के प्रमुख गणमान्य नागरिक, संत पुजारियों द्वारा संवाद स्थल पर लाया जायेगा। जनसंवाद स्थल पर सांस्कृतिक कार्यक्रम शिक्षा विभाग द्वारा सांस्कृतिक संध्या का आयोजन कलापथक दल के माध्यम से किया जायेगा।
  • जन संवाद स्थल पर झांझ की ध्वनि एवं शंखनाद के साथ स्वागत किया जायेगा।
  • सामाजिक संगठनों एवं व्यापार मंडल के द्वारा नगर को पंडाल एवं तोरण द्वार से सजाया जायेगा।

 

 

जनसंपर्क मंत्री ने सर्पदंश पीड़ित परिवार को दी 4 लाख की मदद 
दतिया | 22-दिसम्बर-2017
 
 मध्यप्रदेश शासन के जल संसाधन, जनसम्पर्क एवं संसदीय कार्य विभाग मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने सर्पदंश पीड़ित परिवार को 4 लाख रूपये की सहायता राशि वितरित की। ज्ञातव्य है कि विगत दिनों ग्राम बहादुरपुर निवासी श्रीमती मिथलेश कुशवाहा को सांप ने डस लिया था जिससे उसकी मृत्यु हो गई थी। जनसंपर्क मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र को इस बात का पता चला तो उन्होंने आर्थिक मदद का प्रकरण तैयार कराया। उन्होंने मिथलेश के पति श्री पंजाब को 4 लाख की सहायता राशि का स्वीकृति पत्र प्रदान किया। श्री पंजाब कुशवाहा को दिवंगत पत्नि तो नही मिल सकती क्योंकि शासन की आर्थिक मद्द से अपने परिवार के भरण पोषण में निश्चित ही सहारा मिलेगा। पीड़ित परिवार को मदद दिलाने में समाजसेवी श्री राजू त्यागी ने विशेष मद्द की।

 

 

 

जनसम्पर्क मंत्री द्वारा किसानों को बांटी अनुदान राशि (सफलता की कहानी) 

उद्यानिकी विभाग से लाखों का अनुदान प्राप्त कर खुश हुए किसान 
दतिया | 20-दिसम्बर-2017
 
 मध्य प्रदेश शासन किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए कृत संकल्पित है। परम्परागत खेती की जगह उन्नत खेती तकनीकी को बढ़ावा दिया जा रहा है। कृषि के साथ उद्यानिकी फसलों को भी विशेष बढ़ावा दिया जा रहा है। मध्यप्रदेश शासन के जल संसाधन, जनसम्पर्क एवं संसदीय कार्य विभाग मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने सात हितग्राहियों को राहत राशि वितरित की। इस दौरान कलेक्टर श्री मदन कुमार, उद्यानिकी विभाग के सहायक संचालक श्री रामनिवास यादव व सहायक अधिकारी श्री देवेन्द्र उदेनिया मौजूद रहे। 
    किसानों को प्याज भंडारण के प्रकरणों में 50 प्रतिशत अनुदान दिया गया। जिन किसानों ने अनुदान राशि प्राप्त की उनमें श्री प्रतिपाल सिंह परमार ग्राम कटीली को 1 लाख 75 हजार रूपये, श्री रामसहाय यादव कटीली को 1 लाख 75 हजार रूपये, श्रीमती संगीता सुंदरानी चौपरा 1 लाख 75 हजार रूपये तथा डॉ. सलीम कुरैशी दतिया को 87 हजार 500 रूपये की राशि अनुदान के रूप में दी गई। इसीक्रम में ड्रिप सिचाई के लिए कमथरा के श्री अरविंद कमरिया को 55 हजार रूपये, श्रीमती राजेश्वरी धीमान उपरांय को 1 लाख 6 हजार की राशि अनुदान के रूप में दी गई। खरग निवासी श्री रघुवीर यादव को केचुआ पालन के लिए 50 हजार रूपये की अनुदानराशि प्रदान की गई। 
  
 अनुदान राशि प्राप्त करने वाले किसानों ने बताया कि मध्य प्रदेश सरकार की अनुदान योजनओं की बदौलत आज हम तकनीकी रूप से सक्षम हुए हैं। वर्ना पैसे के अभाव में हमें परम्परागत खेती करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा था। जो कि आर्थिक रूप से हमें इतनी सक्षमता प्रदान नही कर पा रही थी।

 

सही मार्गदर्शन से मिलती है सफलता जेजेबी एवं सीडब्लूसी 
दतिया | 18-दिसम्बर-2017
 
 
 
 
   
    किशोर न्याय बोर्ड एवं बाल कल्याण समिति के तत्वाधान में बालकों का पुनर्वास किया गया। प्रधान न्यायाधीश डॉ. रेखा मरकाम द्वारा बच्चों को समाज में अच्छी छवि बनाने के लिए प्रेरित किया। बाल कल्याण समिति सदस्य श्री चंद्रप्रकाश तिवारी ने गन्ने की खेती को विस्तार से बताते हुए कहा कि गन्ने में लाल सड़न रोग लगता है जिससे बचाव किया जा कर और अधिकतम पैदावरी द्वारा अधिक आय अर्जित की जा सकती है। किशोर न्याय बोर्ड सदस्य पूजा गुप्ता ने कहा कि तुम भारत के भविष्य हो अपराध से दूरी बना कर रहो। श्रीमती रश्मि कटारे द्वारा अंतर व्यवसाय योजना को बताया। एडवोकेट श्वेता अवस्थी ने बैंक के लोन के बारे में जानकारी प्रदान की। बाल कल्याण समिति अध्यक्ष उषा निरंजन द्वारा गुलाब की खेती की जानकारी दी। इस कार्यक्रम में बाल कल्याण समिति सदस्य चंद्रप्रकाश तिवारी, श्रीमती कृष्णा कुशवाहा, प्रशांत भट्ट, संरक्षण अधिकारी धीर सिंह कुशवाह, उत्तम शर्मा, एवं किशोर न्याय सदस्य श्रीमती रश्मि कटारे, पूजा गुप्ता एवं नीरज सेन एडवोकेट, पवन त्रिपाठी, रामनेरश दांगी, लीगल एडवोकेट श्वेता अवस्थी आदि उपस्थित रहे।

 

जानिए कैसे दे अपना वोट - श्री संदीप माकिन 

दतिया | 14-दिसम्बर-2017
 
 
 
 
 
       भारत निर्वाचन आयोग मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश शासन भोपाल द्वारा जिले के लिए मतदाता जागरूकता एवं वातावरण निर्माण हेतु मतदान जागरूकता वैन उपलब्ध कराई गई है। जिसे जिले के नोडल अधिकारी जिला पंचायत सीईओ श्री संदीप माकिन एवं डिप्टी कलेक्टर श्री वीरेन्द्र कटारे द्वारा हरी झण्ड़ी दिखाकर रवाना किया। यह वैन विधानसभा 20-सेवढ़ा में 24-12-2017 से 28-12-2017 तक प्राप्त आठ से सायं 4 बजे तक विभिन्न ग्रामों में भ्रमण कर मतदाता जागरूता के संबंध में प्रचार-प्रसार करेगी। साथ ही यह वैन यदि किसी स्थानपर मेला आदि लगा हो तो रात्रि में भी रहेगी। इसी प्रकार 21-भाण्ड़ेर विधानसभा क्षेत्र में 19-12-2017 से 23-12-2017 तक भ्रमण पर रहेगी तथा 22-दतिया विधानसभा क्षेत्र में 14 दिसम्बर से 18 दिसम्बर तक विभिन्न ग्रामों में भ्रमण करेगी। 
    नोडल अधिकारी श्री माकिन ने बताया कि यह वैन भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए निर्देशानुसार भ्रमण का निर्धारित प्रपत्र तैयार करेगी एवं नियमित रूप से रोज जानकारी उपलब्ध करायेगी। इस वैन द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों के बाजारों में शैक्षणिक संस्थाओं, कृषि उपज मंडियों में, रेलवे स्टेशन, बस स्टैण्ड़ इत्यादि जन बाहुल्य पर भी प्रदर्शन करेगी। 

वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जनसम्पर्क विभाग की समीक्षा 

आयुक्त हुए जनसम्पर्क प्रदेश के अधिकारियों से रूबरू 
दतिया | 13-दिसम्बर-2017
 
 
  भोपाल से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जनसम्पर्क आयुक्त श्री पी नरहरि प्रदेश के सभी संभाग एवं जिला स्तरीय अधिकारियों से रूरूब हुए और जनसम्पर्क विभाग के कार्यो की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि यह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्रत्येक माह के प्रथम गुरूवार को आयोजित की जायेगी। जिसमें उन्होंने विभाग की गतिविधियों के बारे में सूक्ष्मता से कार्यप्रणाली के बारे में समझाईश दी। उन्होंने बताया कि इस माह प्रदेश के मंत्रियों का प्रत्येक जिले में भ्रमण कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे। जिसमें विकास यात्रा पर कार्यक्रम होंगे। यह कार्यक्रम 19 दिसम्बर से लेकर 22 दिसम्बर तक आयोजित किए जायेंगे। इसी बीच एकात्म यात्रा आदि गुरू शंकराचार्य की प्रतिमा हेतु धातु संग्रहण एवं जनजागरण अभियान के तहत् प्रारंभ की जा रही है। जिसका सभी अधिकारियों को व्यापक रूप में प्रचार-प्रसार किया जाना है। 
   आयुक्त श्री नरहरि ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने मूल कामों पर कर्तव्य निष्ठा से ध्यान देकर कार्य करें जिससे विभाग की छवि उज्जवल हो सके। उन्होंने निर्देश दिए कि जिले के प्रत्येक अधिकारी प्रतिदिन अपने उच्च संभागीय अधिकारियों से सम्पर्क बनाए रखें और जिले में हो रही गतिविधियों के संबंध में नियमित रूप से सूचित करते रहे। उन्होंने कहा कि जिले में कोई भी समाचार संवेदनशील लगे एवं इसकी जानकारी पूर्व में लगती है तो तत्काल अपने जिले के कलेक्टर एवं संभागीय अधिकारियों के माध्यम से मुझे अवगत कराए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि कोई भी अधिकारी अपने उच्च अधिकारियों की बिना परमिशन के जिला मुख्यालय नहीं छोंड़े। 
   आयुक्त जनसम्पर्क ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि आज के युग में प्रिंट मीडिया इलेक्ट्रोनिक मीडिया, सोशल मिडिया की गतिविधिया काफी तेज हो चुकी है। जिस पर हमें निगरारी रखते हुए विशेष ध्यान देना पड़ेगा। उन्होंने संभागीय एवं जिला स्तरीय अधिकारियों से विभाग में कार्य में आई परेशानियों के बारे में भी समस्या पूँछी। जिन्हें त्वरित गति से निराकरण करने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि हमें मध्यप्रदेश शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करना है साथ ही मुख्यमंत्री भावांतर योजना पर विशेष ध्यान देकर अधिक प्रचार-प्रसार करना है। इस योजना के तहत् सभी जिलों में 25 दिसम्बर तक कई कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे। जिसमें मुख्यमंत्री एवं अन्य मंत्रियों का भी आगमन हो सकता है। उन्होंने निर्देश दिए कि यदि कोई समाचार निगेटिव छपता है तो उसका सत्यापन कलेक्टर एवं जिला पंचायत सीईओ से मिलकर कराये यथा स्थिति पाने पर खंडन भी छपवाए। 
   आयुक्त जनसम्पर्क ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रत्येक माह में सफलता की कहानियों में अच्छी क्वालिटी लाकर फोटोग्राफ सहित मध्यप्रदेश संदेश के लिए भेजे जिससे संदेश में प्रकाशित हो सके। इसी प्रकार आयुक्त द्वारा अन्य विषयों पर विस्तार से चर्चा की।

 

उप संचालक नगरीय प्रशासन एवं विकास भोपाल द्वारा हितग्राही मूलक योजनाओं की समीक्षा की 
दतिया | 12-दिसम्बर-2017
 
 
   उप संचालक नगरीय प्रशासन एवं विकास भोपाल श्री ओपी झा द्वारा दतिया जिले के नगरीय निकायों में प्रचलित प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छा सर्वेक्षण 2018 एवं हितग्राही मूलक योजनाओं की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान उप संचालक ने सीएमओ को संकल्प दिलवाया कि नववर्ष में स्वयं लक्ष्य निर्धारण कर गृहप्रवेश सुनिश्चित करेंगे। स्वच्छता सर्वेक्षण-2018 में लोक जागरूकता अभियान हेतु स्वच्छता द्वारा स्कूल, कॉलेजों एवं प्रतिष्ठित स्थानों पर कियोस्क लगाकर डाउनलोड करवाये एवं स्वच्छता एप पर गंदगी की शिकायत करने एवं त्वरित निराकरण हेतु जागरूक करें। 
   लोक जागरूकता हेतु स्वच्छता रथ का परिचालन पूरे शहर में करावे एवं जो भी कार्य करें उसका दस्तावेजीकरण अवश्यक करें। खुले में शौच से मुक्त करने हेतु जो ओडीएफ रूपी चौथा प्रमाणपत्र के रूप में अंकुरित हुआ है। हितग्राही मूलक योजनाओं में उप संचालक द्वारा स्वीकृति के स्थान पर वितरण को लक्ष्य बनाए। जिनके प्रकरण बैंकों द्वारा स्वीकृत किए गए है उन्हें तुरंत वितरित कराए एवं वितरण उपरांत प्रतिष्ठानों का औचक निरीक्षण भी करें। उन्होंने दतिया नगर पालिका को स्ट्रीट वैंडर योजना में नगर विक्रय समिति का निर्वाचन पूर्ण कर विधिवत संचालन करें। 
   समीक्षा बैठक में उप संचालक के साथ पीओ डूडा श्री रमाशंकर शर्मा, सीएमओ दतिया, सेवढ़ा एवं बड़ौनी, इन्दरगढ़ और सेवढ़ा के उपयंत्री एवं भाण्डेर से सहायक राजस्व निरीक्षक उपस्थित रहे।

 

मरीजों का हो बेहतर ईलाज, स्वच्छता बनी रहे - मंत्री डाँ. नरोत्तम मिश्र 

जनसम्पर्क मंत्री ने किया जिला चिकित्सालय का निरीक्षण, मरीजों से बात की 
दतिया | 11-दिसम्बर-2017
 
 
   मध्यप्रदेश शासन के जल संसाधन, जनसम्पर्क एवं संसदीय कार्य विभाग मंत्री डाँ. नरोत्तम मिश्र ने जिला चिकित्सालय पहुंचकर व्यवस्थायें देखी, मरीजों से बात की और चिकित्सकों को बेहतर ईलाज तथा सीएमओ को इसी प्रकार स्वच्छता बनाये रखने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला भाजपा अध्यक्ष श्री विक्रम सिंह बुन्देला, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाँ. प्रदीप उपाध्याय, सिविल सर्जन डाँ. डीके गुप्ता तथा डाँ. एसएन शाक्य, डाँ. अनिल जैन सहित अन्य चिकित्सकगण व जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे। श्री बलदेव राज बल्लू, श्री अजय जैन, श्री राजू त्यागी, श्री प्रशांत दांगी ने सम्पूर्ण जिला चिकित्सालय का अवलोकन कराया। 
   मंत्री डाँ. नरोत्तम मिश्र सर्वप्रथम ट्रामा सेंटर गए उन्होंने वहां पर भर्ती श्री वीरेन्द्र श्रीवास्त से बात की व चिकित्सकों को मरीजों के देखरेख के निर्देश दिए। मंत्री द्वारा एक्स-रे रूम का निरीक्षण कर तकनीकी अधिकारी श्री राजेन्द्र कुमार यादव से जानकारी ली। उन्होंने एक्स-रे व्यवस्था पर संतोष व्यक्त किया।   
जनसम्पर्क मंत्री तीन मंजिला अस्पताल में लिफ्ट के माध्यम से ऊपर पहुंचे। उन्होंने वार्डो में जाकर मरीजों से बात की। जनसम्पर्क मंत्री ने महिला अस्पताल में भी व्यवस्थायें देखी। उन्होंने निर्देश दिए कि इसी प्रकार की स्वच्छता अस्पताल में बनाई रखी जाए। इस दौरान नगर पालिका अध्यक्ष श्री सुभाष अग्रवाल, उपाध्यक्ष श्री योगेश सक्सेना, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री विनय यादव के अलावा सर्वश्री रामदास झस्या, विपिन गोस्वामी, मौलाना तईब खांन, हरगोविन्द पाल, श्रीमती कुमकुम रावत, श्रीमती शंकुतला जाटव, बृजमोहन शर्मा, विजय झण्ड़ा गुरू, मुकेश यादव, बृजेश दुबे, प्रणव ढेंगुला, सुनील कमरिया, जीतू कमरिया, सतीश यादव आदि उपस्थित रहे।   

 

पेंशन योजनाओं की सूची प्रस्तुत करें 
दतिया | 08-दिसम्बर-2017
 
 
उप संचालक सामाजिक न्याय ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत दतिया, सेवढ़ा, भाण्डेर, मुख्य नगर पालिका अधिकारी दतिया, सेवढ़ा, भाण्डेर, इन्दरगढ़, बड़ौनी को निर्देशित किया है कि पेंशन योजना के तहत् प्रत्येक माह की एक तारीख तक ग्राम पंचायतों व वार्ड प्रभारियों के माध्यम से हितग्राहियों की सूची कार्यालयों में चस्पा करायें ताकि हितग्राहियों को जानकारी मिल सके।

 

कॉमन सर्विस सेन्टर (सीएससी) को सायबर कोषालय का उपयोग का 10 हजार रूपये की राशि के चालान नागरिक जमा कर सकेंगे 

दतिया | 06-दिसम्बर-2017
 
 
 
   कोषालय अधिकारी दतिया श्री बीएम त्रिवेदी ने जानकारी देते हुए बताया कि मध्यप्रदेश शासन, वित्त विभाग भोपाल ने निर्देश जारी करते हुए निर्णय लिया है कि शासन के पक्ष में रूपये 10 हजार की राशि के चालान कॉमन सर्विस सेन्टर (सीएससी) को सायबर कोषालय का उपयोग कर जमा कर सकेंगे शासन ने निम्नलिखित शर्तो पर आधारित केन्द्रों को अधिकृत किया है। 
  • शासकीय कोष में राशि जमा करने के लिए प्रदेश में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अधीन कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) से जुड़े समस्त नागरिक सुविधा केन्द्रों के माध्यम से भी नागरिकों द्वारा www.mptreasury.org  पर सायबर कोषालय की सुविधा का उपयोग किया जा सकता है।
  • प्रदेश में स्थापित नागरिक सुविधा केन्द्र में रूपये 10 हजार की सीमा तक शासन के खाते में जमा होने वाली राशि नागरिकों से प्राप्त कर नागरिकों की ओर से, वेबसाईट www.mptreasury.org पर सायबर कोषालय में जमा कर सकेंगे। नागरिक सुविधा केन्द्र इस हेतु सायबर कोषालय के पेमेंट गेटवे का ही उपयोग करेंगे तथा जमा राशि की रसीद का प्रिंट (चालान) नागरिकों को उपलब्ध करायेंगे। रसीद पर ऐजेन्सी बैंक द्वारा जारी चालान पहचान संख्या (CIN) तथा सायबर कोषालय द्वारा प्रदत्त चालान संख्या दर्ज होगी। नागरिक सुविधा केन्द्र द्वारा जारी उक्त रसीद तब तक, राशि के शासन के खाते में जमा होने का प्रमाण नहीं होगी जब तक उस पर चालान संख्या दर्ज न हो। CIN या चालान संख्या के आधार पर चालान की प्रति वेबसाइट www.mptreasury.org पर जाकर भी प्रिंट की जा सकेगी।
  • उक्तानुसार सुविधा उपलब्ध कराने के लिए तकनीकी प्रक्रिया का निर्धारण विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा आयुक्त कोष एवं लेखा की सहमति से किया जाएगा।
  • नागरिक सुविधा केन्द्रों द्वारा उपरोक्तानुसार प्रदाय की जा रही सेवा हेतु सेवा शुल्क निरंक रहेगा।

भारतीय संविधान विश्‍व में अनूठा है - श्री द्विवेदी 

शासकीय उ.मा.वि. क्रमांक 2 में हुआ संविधान दिवस का आयोजन 
दतिया | 29-नवम्बर-2017
 
 
 
  लोग भारतीय संविधान को ”उधार का थैला” कहें या ”वकीलों का स्वर्ग” लेकिन हकीकत में हमारे देश्‍ा का संविधान विश्‍व में सबसे अनूठा संविधान है। उक्त विचार व्याख्याता श्री मनोज द्विवेदी ने शासकीय उ.मा. विद्यालय क्रमांक 2 में आयोजित संविधान दिवस समारोह में विगत दिवस व्यक्त किए। इस अवसर उन्होंने संविधान सभा के गठन और उसके द्वारा संविधान निर्माण हेतु कृत कार्यवाही की जानकारी दी। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रभारी प्राचार्य श्रीमती रजनी अड़जरिया ने की। अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में श्रीमती अड़जरिया ने कहा कि संविधान किसी भी देश्‍ा की शासन व्यवस्था के संचालन के लिए अपरिहार्य है। हमें गर्व है कि हमारे देश्‍ा का संविधान विश्‍व में संबसे बड़ा और लिखित संविधान है। 
    इसके पूर्व कार्यक्रम का शुभारंभ प्रभारी प्राचार्य ने संविधान सभा के अध्यक्ष डाँ. राजेन्द्र प्रसाद तथा प्रारूप समिति के अध्यक्ष डाँ. भीमराव अम्बेडकर को पुष्पांजलि अर्पित कर किया। तत्पश्‍चात् व्याख्याता श्री एसके झा ने कार्यक्रम की भूमिका पर प्रकाश्‍ा डाला। इस दौरान एनएसएस अधिकारी श्री आरपी दीक्षित ने अपने उद्बोधन में कहा कि भारतीय संविधन में कठोर और लचीलेपन का सुंदर संतुलन है। शिक्षक श्री अशोक श्‍ार्मा ने भारतीय संविधान को सभी जाति और वर्गो का पोषक बतलाया तथा शिक्षक श्री एमके शुक्ला ने संविधान को शासन व्यवस्था का आधार बतलाया। इस अवसर पर सभी ने सामूहिक रूप से संविधान की प्रस्तावना का वाचन किया। कार्यक्रम में सर्वश्री एसएस जादौन, एमके चौरसिया, सुरेन्द्र त्रिपाठी, डाँ. राहुल देव, पीके श्रीवास्तव तथा अंकित गोस्वामी आदि उपस्थित रहे।

सूखे से झुलसे किसानों के जख्मों पर लगी भावांतर की मरहम "सफलता की कहानी" 

किसानों के चेहरों पर खुशी - योजना की सराहना की 
दतिया | 27-नवम्बर-2017
 
 
  
   सूखे की मार झेल रहे दतिया जिले के किसानों को जब भावांतर योजना का सहारा मिला तो उन्हें इस प्रकार महसूस हुआ जैसे सूखा से प्रभावित फसल से मिले जख्मों पर भावांतर रूपी मरहम लगा दी हो। किसानों में खुशी की लहर उस समय और ज्यादा देखी गई जब उन्हें इस बात का पता लगा कि मध्यप्रदेश सरकार द्वारा भावांतर भुगतान योजना में पंजीयन की तिथि बड़ा दी है। 
   जिले की इन्दरगढ़ तहसील के ग्राम पड़री निवासी श्री हरनारायण कुशवाह ने बताया कि उनके पास 40 बीघा जमीन है उन्होंने 25 क्विंटल उड़द 3150 रूपये के भाव से इन्दरगढ़ मण्डी में बेचे थे, किन्तु भावांतर योजना में पंजीयन न करा पाने का मलाल उन्हें साल रहा था। जब उन्हें इस बात की जानकारी मिली की पंजीयन की तिथि 25 नवम्बर तक बड़ा दी है तो उनकी खुशी का ठिकाना न रहा। अब उन्हें इस बात का भरोसा है कि पंजीयन के उपरांत उन्हें भी भावांतर की राशि मिल सकेगी। 
   जिले के अधिकारी शासन के निर्देशानुसार मंडियों का दौरा कर यह सुनिश्चित कर रहे है कि किसानों को बोली के दौरान उचित दाम मिले। अपर कलेक्टर श्री आशीष कुमार गुप्ता ने सेवढ़ा मंडी के निरीक्षण के दौरान देखा कि मंडी में ग्राम वस्तूरी के किसान श्री रणवीर सिंह की उड़द की ट्राली की बोली कम बोली जा रही है तो उन्होंने हस्तक्षेप कर किसान को उचित दाम दिलवाये। 
   मध्यप्रदेश सरकार किसानों की भलाई के लिए निरंतर प्रयत्नशील है किसानों के चेहरों पर खुशहाली लाना ही सरकार का ध्येय है।

 

जिला स्तरीय गोपाल पुरस्कार प्रतियोगिता का आयोजन आज 
दतिया | 25-नवम्बर-2017
 
 
 
 
     प्राप्त जानकारी के अनुसार भारतीय नस्ल के गौवंशीय एवं भैसवंशीय पशुओं के पालन को बढ़ावा एवं अधिक दुग्ध उत्पादन को प्रोत्साहित करने हेतु जिला स्तरीय गोपाल पुरस्कार प्रतितयोगिता का आयोजन आज दिनांक 26 नवम्बर 2017 को दोपहर 12 बजे से पशु अस्पताल कलेक्ट्रेट के पास में किया जायेगा। 

अपर कलेक्टर की अध्यक्षता में स्वास्थ्य समिति की बैठक संपन्न 

सिविल सर्जन व खंड चिकित्सा अधिकारियों को नोटिस जारी 
दतिया | 22-नवम्बर-2017
 
 
 
   अपर कलेक्टर श्री आशीष कुमार गुप्ता की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक संपन्न हुई। जिसमें मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रदीप उपाध्याय, समस्तखंड चिकित्सा अधिकारी, सिविल सर्जन, ईई लोक निर्माण पीएचई, जिला महिला बाल विकास अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी तथा संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे। 
   बैठक में चर्चा के अनुसार महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए जिसके अनुसार संविदा कर्मचारियों के रिकार्ड बेरीफिकेशन के उपरांत जिला स्वास्थ्य समिति द्वारा अनुमोदित किया गया। संस्थागत प्रसव में उचाड, भगुआपुरा एवं सोहन में कम प्रसव होना पाय गया। बैठक निर्णय लिया गया कि इन केन्द्रों पर एएनएम की व्यवस्था की जाए। वर्ष 2017-18 की एनएचएम की उपलब्धि पर कमी पाए जाने पर तीनों खंड चिकित्सा अधिकारी सेवढा, भाण्डेर एवं उनाव तथा सिविल सर्जन को कारण बताओं नोटिस जारी किया गया। यह भी निर्देश दिए गए कि जरूरत के हिसाब से राशि का उपयोग किया जाए। राशि खर्च न होने पर कार्यवाही की जावेगी। 
   मलेरिया कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान प्रत्येक विकासखंड में 20-20 हजार रूपये की राशि मिलने के बाद भी उपयोग न होने पर भी संबंधित को कारण बताओं नोटिस जारी किए गए। बैठक में लक्ष्य पूर्ति हेतु निर्देश दिए गए। स्वास्थ्य विभाग की समस्त संस्थाओं साफ-सफाई एवं रंगाई पुताई के भी निर्देश दिए गए।

नेशनल लोक अदालत दिनांक 09 दिसम्बर 2017 को 

जिला न्यायाधीश ने जिले के न्यायिक अधिकारियों को दिये निर्देश 
दतिया | 20-नवम्बर-2017
 
 
 
 
   मुख्य न्यायाधिपति एवं मुख्य संरक्षक म.प्र. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के आदेशानुसार दिनांक 09 दिसम्बर 2017 शनिवार को प्रदेश मे उच्च न्यायालय स्तर से समस्त जिला एवं तहसील मुख्यालयों पर नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है। नेशनल लोक अदालत में आपराधिक, सिविल, विद्युत अधिनियम, श्रम, मोटर दुर्घटना दावा, प्रीलिटीगेशन प्रकरण, निगोशिएविल इंस्ट्रूमेन्ट एक्ट के अंतर्गत् चैक बाउण्स प्रकरण, कुटुम्ब न्यायालय, ग्राम न्यायालय एवं राजस्व न्यायालय तथा अन्य प्रकार के प्रकरणों  का निराकरण किया जाना है। उक्त लोक अदालत के सफल आयोजन के संबंध में जिला प्रशासन दतिया अधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन मान. जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण दतिया श्रीमती सुनीता यादव की अध्यक्षता में जिला न्यायालय के  सभाकक्ष में किया गया। जिसमे जिला न्यायाधीश मान. श्रीमती सुनीता यादव ने दिनांक 09 दिसम्बर 2017  को आयोजित नेशनल लोक अदालत के आयोजन  में सहयोग प्रदान करने की अपील की तथा विशेष न्यायाधीश श्री डी.के. श्रीवास्तव, श्री निशार अहमद मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट दतिया एवं रजिस्टार/ सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण दतिया श्री राकेश बंसल द्वारा लोक अदालत में रखे जाने वाले प्रकरणों एवं विद्युत व नगरपालिका के प्रीलिटिगेशन मामलों को भी  लोक अदालत में निपटाये जाने के बारे में बताया गया तथा माह दिसम्बर के अंतिम शनिवार को होने वाली स्थाई एवं निरंतर लोक अदालत का आयोजन भी दिनांक 09.12.2017 को किया जावेगा और उसमें लोकोपयोगी सेवाओं से संबंधित मामलों का निराकरण किया जावेगा। उक्त बैठक में उप जिला मजिस्ट्रेट श्री वीरेन्द्र कटारे, जिला लोक अभियोजन अधिकारी पुष्पेन्द्र कुमार गर्ग, जिला स्वास्थ्य अधिकारी श्री डॉ. पी.के. शर्मा, विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड के संभागीय यंत्री श्री पी.के. शर्मा, ए.ई. अभिषेक मिश्रा, जे.टी.ओ. बी.एस.एन.एल. दतिया श्री आनन्द कुमार एवं अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

दो व्यक्तियों को उपचार हेतु राशि स्वीकृत 

दतिया | 17-नवम्बर-2017
 
  प्राप्त जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा अपनी स्वेच्छानुदान मद से वित्तीय वर्ष 2017-18 में श्री चन्द्र प्रकाश शर्मा पुत्र श्री प्रेमनारायण शर्मा निवासी ग्राम सालौन तहसील भाण्डेर जिला दतिया को उपचार हेतु 25 हजार रूपये एवं श्री शिवम पुत्र श्री अशोक कुमार निवासी दतिया को उपचार हेतु 20 हजार रूपये की राशि स्वीकृत की है।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान आज दतिया आयेंगे 

दतिया | 28-सितम्बर-2017
 
 
 
 
   मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 29 सितम्बर 2017 शुक्रवार को अल्प प्रवास पर दतिया पहुंचेंगे। प्राप्त जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 29 सितम्बर को दोपहर 2 बजे स्टेट हैंगर भोपाल से हवाई जहाज द्वारा रवाना होकर दोपहर 2.40 बजे दतिया हवाई पट्टी पर उतरेंगे। आप स्थानीय कार्यक्रम में भाग लेने के उपरांत सायं 4 बजे हवाई पट्टी दतिया से रवाना होकर सायं 4.40 बजे भोपाल पहुंचेंगे।
 
 
 
 
 
 

 

 

  • Address: Harihar Bhavan Nowgong Dist. Chatarpur Madhya Pradesh  , Mo : 98931-96874 , Email :  This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it. Web : www.ganeshshankarsamacharsewa.in