अलीराजपुर समाचार

 

अभिनव प्रयोग : विभागीय अधिकारियों की संदेश संप्रेषण हेतु कार्यशाला आयोजित 

कलेक्टर श्री मिश्रा ने दिया प्रशिक्षण, सटीक संदेश पहुंचाने की विभिन्न गतिविधियों का हुआ आयोजन 

 

अलिराजपुर | 15-जनवरी-2018
 
 
   जिले में पदस्थ अधिकारी गण अपने मैदानी स्तर के अमले तक प्राप्त संदेश को सटीक रूप से पहुंचाएं इस उद्देश्य को लेकर कलेक्टर श्री गणेश शंकर मिश्रा के मार्गदर्शन में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन हुआ। कार्यशाला में कलेक्टर श्री मिश्रा ने स्वयं समस्त अधिकारियों को बेहतर सूचना संप्रेषण की बारीकियों के बारे में बताया। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को विभिन्न शैक्षणिक और बौद्धिक गतिविधियों के माध्यम से प्रशिक्षण दिया। कार्यशाला में शैक्षणिक खेल गतिविधियों का आयोजन करके एक से दूसरे व्यक्ति तक सटीक संदेश पहुंचाने के तरीकों के बारे में जानकारी दी गई। उक्त कार्यशाला ग्राम आम्बुआ स्थित आदिवासी परामर्श केन्द्र में आयोजित हुई। कार्यशाला में जिलेभर के विभिन्न विभागों के अधिकारी गण उपस्थित हुए। 
   कार्यशाला में विभिन्न शैक्षणिक खेल माध्यमों से किसी भी संदेश को सही ढंग से पहुंचाने के बारे में बताया गया। शासन सहित वरिष्ठ कार्यालय के संदेश अधिनस्त कर्मचारियों और मैदानी अमले तक सटीक ढंग से पहुंचाने के बारे में जानकारी दी गई। कार्यशाला में मूक संदेश, लिखित संदेश और मौखिक संदेश प्रथम व्यक्ति से अंतिम व्यक्ति तक पहुंचते-पहुंचते किस तरह से बदल जाता है, इसके बारे में समूह गतिविधि आयोजन के माध्यम से समझाया गया। कार्यशाला में संदेश संप्रेषण को सटीक रूप से मैदानी अमले तक पहुंचाने की विधियों के बारे में बताया। 
   कार्यशाला में उपस्थित अधिकारियों को आनंद और खुशनुमा वातावरण में बडी ही सहजता के साथ संदेश संप्रेषण ठीक ढंग से पहुंचाने के बारे में समझाया गया। कलेक्टर श्री मिश्रा ने सभी अधिकारियों से आह्वान किया कि वे अपने अधीनस्त कर्मचारियों को सरल और छोटे-छोटे वाक्यों में लिखे संदेश संप्रेषित करे जिससे अधीनस्त कर्मचारी और मैदानी अमले तक उक्त संदेश  सहजता से पहुंच सके और संदेश के सही परिणाम परिलक्षित हो सके। उन्होंने विभिन्न उदाहरणों के माध्यम से बताया कि संदेश बोलने, लिखने में साफ और स्पष्ट होना चाहिए, जिससे जिस भी व्यक्ति तक संदेश पहुंचेगा। संदेश सुनते ही वह व्यक्ति संदेश की विषय वस्तु को आसानी से समझ जाएगा। उन्होंने बताया संदेश की विषय वस्तु प्रत्येक स्तर पर पहुंचते पहुंचते बदल जाती है, जिसके कारण अपेक्षित परिणाम समय पर नहीं मिल पाते है। क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति अपने-अपने दृष्टिकोण से संदेश का संप्रेषण करता है। कार्यशाला में कलेक्टर श्री मिश्रा एवं अन्य अधिकारियों ने संदेश संप्रेषण के अपने अनुभव साझा किये। कार्यशाला में जिला पंचायत सीईओ श्री साकेत मालवीय, अपर कलेक्टर श्री सुरेश चन्द्र वर्मा, संयुक्त कलेक्टर श्री शैलेन्द्रसिंह सोलंकी, एसडीएम अलीराजपुर श्री केसी ठाकुर, एसडीएम चन्द्रशेखर आजाद नगर श्री राजेश मेहता, एसडीएम सोंडवा श्री एसएस मुजाल्दा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे। कार्यशाला का शुभारंभ कलेक्टर श्री मिश्रा ने मां सरस्वती के चित्र का पूजन करके किया।

 

जिलेभर के बीएलओ को दिया प्रशिक्षण 
कलेक्टर श्री मिश्रा ने किया संबोधित 
अलिराजपुर | 11-जनवरी-2018
 
 जिलेभर के समस्त 596 बीएलओ और 70 बीएलओ सुपरवाइजर का एक दिवसीय प्रशिक्षण गुरूवार को कॉलेज आडिटोरियम अलीराजपुर में आयोजित हुआ। प्रशिक्षण को संबोधित करते हुए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गणेश शंकर मिश्रा ने कहा भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निर्वाचन प्रक्रिया निर्भिक, निष्पक्ष तरीके से हो इसके लिए सभी अपने दायित्व का निर्वाह करें। उन्होंने समस्त कर्मचारियों को आश्वस्त किया कि निर्वाचन संबंधित कार्यों में अनावश्यक बाधा और निष्पक्ष निर्वाचन संबंधित प्रक्रिया में किसी भी स्तर पर बांधा उत्पन्न करने वालों पर जिला प्रशासन सख्ती से कार्रवाई करेगा। उन्होंने मैदानी अमले को हर संभव सहयोग के लिए आश्वस्त करते हुए पूरी तटस्थता के साथ अपने दायित्व को निर्वाह करने का आह्वान किया। उन्होंने समस्त बीएलओ को निर्देश दिए कि वे प्रत्येक मतदान केन्द्र संबंधी व्यवस्थाओ आदि के बारे में प्राप्त निर्देशों का पालन सुनिश्चित करें। प्रशिक्षण में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शैलेन्द्रसिंह सोलंकी, एसडीएम श्री के.सी. ठाकुर, तहसीलदार श्री आरसी खतेडिया ने निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के संबंध में प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण में श्री सोलंकी ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस के आयोजन, बूथ अवर्नेस गु्रप की स्थापना करने, सहस्त्राब्दी वोटर्स की पहचान कर पंजीकृत करने, ईआरओ नेट के संबंध में, मतदान केन्द्र की मूलभूत सुविधाओं का सत्पापन करने, मतदान केन्द्रों का युक्तिकरण, बीएनओ नेट आदि सहित आयोग के निर्देशों के संबंध में विस्तार ने जानकारी दी। 

 

मुख्यमंत्री भावान्तर भुगतान योजना के तहत 864 किसानों को 50 लाख रूपये की राशि के प्रमाण पत्र वितरित 
पीएम आवास, वनाधिकार पट्टों का वितरण 
अलिराजपुर | 06-जनवरी-2018
 
  मुख्यमंत्री भावान्तर भुगतान योजना के तहत शनिवार को मंडी प्रांगण अलीराजपुर में प्रभारी मंत्री एवं सहकारिता, भोपाल गैस त्रासदी राहत तथा पुनर्वास, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग राज्य मंत्री श्री विश्वास सारंग ने जिले के 864 किसानों को 50 लाख रूपये की मुख्यमंत्री भावान्तर भुगतान योजना की राशि वितरण के प्रमाण पत्र वितरित किये। श्री सारंग ने वन अधिकार अधिनियम के तहत हितग्राहियों को भू अधिकार पत्र तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत पट्टे वितरित किये। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री श्री सारंग ने कहा खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा हर संभव प्रयास किये जा रहे है। किसानों को उनकी उपज का वाजिब दाम दिलाने के लिए भावान्तर भुगतान योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। किसानों को इस योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाना चाहिए। उन्होनें कहा पहले किसानों को 18 प्रतिशत ब्याज पर कृषि हेतु ऋण मिलता था। अब सरकार द्वारा शून्य प्रतिशत ब्याज पर आसानी से ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है।
 
उन्होंने केन्द्र और प्रदेश सरकार द्वारा आमजन के लिए चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी देते हुए उनका अधिक से अधिक लाभ लेने का आह्वान किया। उन्होंने कहा प्रदेश में महिला सशक्तिकरण हेतु कई योजनाएं संचालित की जा रही है इन योजनाओं का लाभ सीधे गरीब जनता को मिल रहा है। प्रदेश विकास के मामले में पूरे देश में अव्वल रहे इसके लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री दिन-रात प्रयास कर रहे है। कार्यक्रम को विधायक श्री माधोसिंह डावर ने प्रदेश सरकार ग्रामीण और नगरीय विकास हेतु कृत संकल्पित है। प्रदेश सरकार ने प्रत्येक वर्ग के नागरिकों के लिए योजनाएं बनाई है, जिसका लाभ हर वर्ग के व्यक्ति को मिल रहा है। उन्होंने कहां कि क्षेत्र कि विकास के लिए हर संभव प्रयास किये जा रहे है। कार्यक्रम में विधायक श्री नागरसिंह चौहान संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार एवं केन्द्र सरकार द्वारा अनेक जनकल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वियन किया जा रहा है। इन योजना का अधिक से अधिक लाभ लेकर ग्रामीणजन अपने जीवन स्तर को उचा उठाए। केन्द्र और प्रदेश सरकार सबका साथ सबका विकास के नारे के साथ विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का संचालन कर रही है। कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अनीता चौहान, कलेक्टर श्री गणेश शंकर मिश्रा, पुलिस अधीक्षक श्री विपुल श्रीवास्तव, नगर पालिका अलीराजुपर अध्यक्ष श्रीमती सेना पटेल, उपाध्यक्ष श्री संतोष परवाल, अलीराजपुर मंडी अध्यक्ष श्री आजमसिंह अवास्या, जोबट मंडी अध्यक्ष श्री दीपक श्रीवास्तव, जिला पंचायत सदस्य श्री इंदरसिंह चौहान, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री राकेश अग्रवाल सहित बडी संख्या में किसान, ग्रामीणजन, नगरीय क्षेत्र के आमजन सहित जनप्रतिनिधिगण, अधिकारी-कर्मचारीगण उपस्थित थे।
 

 

 

ऋ तुंभराजी की मंगल धर्मसभा आज

आलीराजपुर05/01/2018

मंगल धर्मसभा समिति के तत्वावधान में साध्वी ऋतुंभरा की मंगल धर्मसभा का आयोजन शुक्रवार को होगा। आयोजन के संयोजक वीरेंद्र गुप्ता, सहसंयोजक गणपत गुप्ता, मीडिया प्रभारी उमेश वर्मा(कछवाहा) व शैलेंद्र राठौड़ ने बताया कि धर्मसभा में हजारों की तादाद में धर्मप्रेमी शिरकत करेंगे और महिलाओं के बैठने की व्यवस्था पृथक से रखी गई हैं।

जिला प्रचारक धर्मेंद्र मालवी, बलिराम बिल्लौरे ने कहा कि हमारे क्षेत्र को गौरवान्वित करते हुए एक बार पुनः 15 वर्ष बाद दीदी ऋतुंभराजी का सान्निध्य प्राप्त होने जा रहा है। इस अवसर पर सभी से मंगल धर्मसभा को सपरिवार आने का आहृवान किया।

04एएलआई-18 आचार्य एवं दीदियों ने पीले चावल डालकर कार्यक्रम में आने का न्योता दिया।

 

सेवानिवृत्ति पर 16 अधिकारियों-कर्मचारियों को भावभीनी विदाई दी गई 

कलेक्टोरेट सभाकक्ष में हुआ विदाई समारोह 
अलिराजपुर | 02-जनवरी-2018
 
 
 
 
  
   जिले के विभिन्न विभागों के 16 अधिकारियों और कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति होने पर सोमवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में भावभीनी विदाई दी गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता अपर कलेक्टर श्री सुरेश चन्द्र वर्मा ने की। उन्होंने सेवानिवृत्त होने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को शाल-श्रीफल भेंट कर पुष्पमाला से सम्मानित किया। अपने उदबोधन में कहा लंबे समय तक शासन को सेवा देने के बाद जब व्यक्ति सेवानिवृत्त होता है तो वह अपने अनुभव से समाज सेवा के क्षेत्र में आए और समाज सहित आने वाली पीढी को सकारात्मक दिशा प्रदान करें। कार्यक्रम में जिला पेंशन अधिकारी श्री टी.एस. बघेल ने सेवानिवृत्त होने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों के मंगल भविष्य की कामना करते हुए पेन्शन प्रकरणों के निराकरण संबंधित जानकारी दी। कार्यक्रम में कृषि विभाग के श्री गुणवन्त मुंगी, श्री मांगीलाल डावर, श्री नारायणलाल मेढा एवं श्री रतनलाल मालवीय, जनजातीय कार्य विभाग कार्यालय के श्री जयंतीलाल राठौर, श्रीमती सुलोचना वसुनिया, श्रीमती केलीबाई, श्री कालूसिंह चौहान, श्री कांतीलाल राठौर, श्रीमती विद्यादेवी मिश्रा, श्री मोहम्मद खालिद चन्देरी एवं श्री शशिकला मंडलोई, न्याय विभाग के श्री पी.एम. जोशी, पशु चिकित्सा विभाग के श्री भूरा झितरा एवं सिंचाई विभाग के श्री सुन्दरलाल कुमावत को सेवानिवृत्ति पर भावभीनी विदाई दी गई।

 

जिले के किराना व्यापारियों का सम्मेलन कल

आलीराजपुर14/12/2017 जिला किराना व्यापारी संघ के बैनरतले जिले के किराना व्यापारियों का द्विवार्षिक महासम्मेलन 16 दिसम्बर को कॉलेज परिसर चंद्रशेखर आजाद नगर में होगा। संघ के मेवालाल अग्रवाल व योगेश जैन ने बताया कि इसमें जिले के तीन खंड आलीराजपुर, जोबट और चन्द्रशेखर आजाद नगर के 25 केन्द्रों के 675 पंजीकृत व्यापारी हिस्सा लेंगे। कार्यक्रम में राष्ट्रीय व्यापार महासंघ के उपाध्यक्ष अग्रवाल, इन्दौर किराना व्यापारी संघ अध्यक्ष खण्डेलवाल सहित बड़वानी, धार, झाबुआ जिले के संघों के अध्यक्ष भी उपस्थित रहेंगे। कार्यक्रम की तैयारियां अंतिम चरण में है। इस दौरान सारी व्यवस्थाएं की जा रही है। विशाल पंडाल व दो मंच बनाए गए है। कार्यक्रम के लिए खण्ड अनुसार जिले के व्यापारियों को निमंत्रण सहित उनके सहमति-पत्र जमा हो चुके है। कार्यक्रम प्रातः 10 बजे प्रारम्भ होगा, चार सत्रों के इस कार्यक्रम का समापन विधायक नागरसिंह चौहान व जिला कलेक्टर गणेश शंकर मिश्रा करेंगे। जिले के व्यापार से जुड़ें वरिष्ठों के सम्मान सहित नवीन कार्यकारणी का गठन भी वरिष्ठों के मार्गदर्शन में होगा।

बरझर में जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर का आयोजन 
विधायक श्री माधोसिंह डावर ने किया संबोधित 
अलिराजपुर | 08-नवम्बर-2017
 
 
 
    ग्राम बरझर में जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर का आयोजन हुआ। शिविर में विधायक श्री माधोसिह डावर, अपर कलेक्टर श्री सुरेश चन्द्र वर्मा भाजपा जिलाध्यक्ष श्री राकेश अग्रवाल, जनपद पंचायत अध्यक्ष कमनाबेन, उपाध्यक्ष श्री गोपालभाई, ग्राम सरपंच श्री सेजल बारिया, उप सरपंच श्री हीमसिंह बारिया उपस्थित हुए। शिविर का शुभारंभ अतिथियों द्वारा महात्मा गांधी के चित्र का पूजन, दीप प्रज्जवलन एवं पुष्पमाला अर्पित कर किया गया। शिविर को संबोधित करते हुए विधायक श्री डावर ने कहा लोक कल्याण शिविर के आयोजन का उद्देश्य आम जन की समस्याओं को सुनना और उनका मौके पर ही समाधान करना है। इसी उद्देश्य को लेकर शिविर का आयोजन रखा गया है। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास, शौचालय निर्माण, भावांतर भुगतान योजना सहित केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजना के बारे में जानकारी देते हुए अधिक से अधिक आमजन से उक्त योजनाओं का लाभ लेने का आह्वान किया। श्री अग्रवाल ने शिविर के माध्यम से अधिक से अधिक ग्रामीणों से योजनाओं के माध्यम से जुडने का आह्वान किया। शिविर को अपर कलेक्टर श्री वर्मा ने संबोधित करते हुए ग्राम में स्वच्छता एवं सफाई को लेकर विशेष प्रयास करने की बात कही। उन्होंने जिले में रूपालू राजपुर अभियान के तहत खुले में शौच मुक्ति के अभियान में अधिक से अधिक ग्रामीणों से सक्रिय भागीदारी करने का आह्वान किया तथा खुले में शौच मुक्त ग्राम की अवधारणा में सहभागिता करने की बात कही। उन्होंने भावांतर भुगतान योजना के माध्यम से मंडी में उपज विक्रय करने का आह्वान किया। उन्होंने राजस्व, सामाजिक सुरक्षा पेंशन आदि कई योजना के बारे में बताते हुए उक्त योजनाओं से जुडने का आह्वान किया। श्री वर्मा ने मैदानी अमले को सामूहिक प्रयास करके जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी और उक्त योजनाओं से ग्रामीणों को लाभान्वित कराने संबंधित कार्रवाई के निर्देश दिए। शिविर में स्वास्थ्य, सहकारिता, ग्रामीण विकास विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, पीएचई, शिक्षा सहित अन्य विभागों के अधिकारियों और कर्मचारियों ने विभागीय योजनाओं की जानकारी दी। शिविर में विभिन्न विभागों के स्टॉलों के माध्यम से अधिकारियों और कर्मचारियों ने ग्रामीणों को विभागीय योजनाओं की जानकारी दी। शिविर में विभिन्न विभागों संबंधित प्राप्त आवेदनों का शिविर में ही निराकरण किया गया। शिविर में जनपद पंचायत सीईओ श्री ब्रजेश पटेल ने शिविर आयोजन की जानकारी देते हुए पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के माध्यम से संचालित होने वाली विभिन्न जनकल्याण कारी योजनाओं की जानकारी दी। अतिथियों का स्वागत पुष्प माला से किया गया। संचालन श्री हेमेन्द्र गुप्ता ने किया। आभार श्री पटेल ने माना।

 

बरझर में जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर का आयोजन 
विधायक श्री माधोसिंह डावर ने किया संबोधित 

 


 
 
 
अलिराजपुर | 08-नवम्बर-2017
 
 
 
 ग्राम बरझर में जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर का आयोजन हुआ। शिविर में विधायक श्री माधोसिह डावर, अपर कलेक्टर श्री सुरेश चन्द्र वर्मा भाजपा जिलाध्यक्ष श्री राकेश अग्रवाल, जनपद पंचायत अध्यक्ष कमनाबेन, उपाध्यक्ष श्री गोपालभाई, ग्राम सरपंच श्री सेजल बारिया, उप सरपंच श्री हीमसिंह बारिया उपस्थित हुए। शिविर का शुभारंभ अतिथियों द्वारा महात्मा गांधी के चित्र का पूजन, दीप प्रज्जवलन एवं पुष्पमाला अर्पित कर किया गया। शिविर को संबोधित करते हुए विधायक श्री डावर ने कहा लोक कल्याण शिविर के आयोजन का उद्देश्य आम जन की समस्याओं को सुनना और उनका मौके पर ही समाधान करना है। इसी उद्देश्य को लेकर शिविर का आयोजन रखा गया है। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास, शौचालय निर्माण, भावांतर भुगतान योजना सहित केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजना के बारे में जानकारी देते हुए अधिक से अधिक आमजन से उक्त योजनाओं का लाभ लेने का आह्वान किया। श्री अग्रवाल ने शिविर के माध्यम से अधिक से अधिक ग्रामीणों से योजनाओं के माध्यम से जुडने का आह्वान किया। शिविर को अपर कलेक्टर श्री वर्मा ने संबोधित करते हुए ग्राम में स्वच्छता एवं सफाई को लेकर विशेष प्रयास करने की बात कही। उन्होंने जिले में रूपालू राजपुर अभियान के तहत खुले में शौच मुक्ति के अभियान में अधिक से अधिक ग्रामीणों से सक्रिय भागीदारी करने का आह्वान किया तथा खुले में शौच मुक्त ग्राम की अवधारणा में सहभागिता करने की बात कही। उन्होंने भावांतर भुगतान योजना के माध्यम से मंडी में उपज विक्रय करने का आह्वान किया। उन्होंने राजस्व, सामाजिक सुरक्षा पेंशन आदि कई योजना के बारे में बताते हुए उक्त योजनाओं से जुडने का आह्वान किया। श्री वर्मा ने मैदानी अमले को सामूहिक प्रयास करके जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी और उक्त योजनाओं से ग्रामीणों को लाभान्वित कराने संबंधित कार्रवाई के निर्देश दिए। शिविर में स्वास्थ्य, सहकारिता, ग्रामीण विकास विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, पीएचई, शिक्षा सहित अन्य विभागों के अधिकारियों और कर्मचारियों ने विभागीय योजनाओं की जानकारी दी। शिविर में विभिन्न विभागों के स्टॉलों के माध्यम से अधिकारियों और कर्मचारियों ने ग्रामीणों को विभागीय योजनाओं की जानकारी दी। शिविर में विभिन्न विभागों संबंधित प्राप्त आवेदनों का शिविर में ही निराकरण किया गया। शिविर में जनपद पंचायत सीईओ श्री ब्रजेश पटेल ने शिविर आयोजन की जानकारी देते हुए पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के माध्यम से संचालित होने वाली विभिन्न जनकल्याण कारी योजनाओं की जानकारी दी। अतिथियों का स्वागत पुष्प माला से किया गया। संचालन श्री हेमेन्द्र गुप्ता ने किया। आभार श्री पटेल ने माना।
 
 
 
   

 

 

राठौड़ समाज में बच्चों को शिक्षा के लिए देंगे आर्थिक सहायता

आलीराजपुर। 5/12/2017

राठौड़ समाज के पिछड़े परिवारों के बच्चों को शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता मुहैया कराने व उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहन तथा मार्गदर्शन देने के उद्देश्य से राठौड़ (तेली) समाज पारमार्थिक ट्रस्ट के गठन का निर्णय लिया है। इस संबंध में गंधवानी तहसील स्थित बलवारी हनुमान मंदिर में इंदौर संभाग के खरगोन, बड़वानी, धार व आलीराजपुर जिले के समाजजनों की बैठक भी हुई।

बैठक में शिक्षा के क्षेत्र में समाज के विकास के लिए राठौड़ (तेली ) समाज परमार्थिक ट्रस्ट के गठन का निर्णय लिया गया। जिसके बाद सर्वसम्मति से ट्रस्ट का गठन हुआ। इसमें अध्यक्ष विजय राठौड़ कसरावद, सचिव महेंद्र राठौड़ धामनोद व कोषाध्यक्ष अमृतलाल राठौड़ पलसूद को बनाया गया। बैठक में सीए दिलीप राठौड़, इंदौर ने 21000 रुपए नकद व ट्रस्ट का ऑडिट जीवनभर निशुल्क करने की घोषणा की गई। उपस्थित समाजजनों ने ट्रस्ट के उद्देश्यों, पंजीयन कार्यवाही, व कार्य क्षेत्र संबंधी आवश्यक बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की। बैठक में शिक्षा के क्षेत्र में समाज के विकास के लिए राठौड़ (तेली) समाज परमार्थिक ट्रस्ट के गठन में समाज द्वारा आजीवन सदस्य के लिए 11 हजार रुपए की राशि निर्धारित की गई। बैठक में 22 लोगों ने आजीवन ट्रस्टी बनने की सहमति दी। बैठक में आलीराजपुर से राठौड़ समाज युवा प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष कांतिलाल राठौड़ ने ट्रस्ट के गठन को समाज में शिक्षा के क्षेत्र में अहम पहल बताते हुए इसके गठन पर समाजजनों को साधुवाद दिया। उन्होंने कहा कि आलीराजपुर में भी राठौड़ समाज ट्रस्ट के माध्यम से युवाओं की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करेगा। दिलीप राठौड़, मनीष राठौड़, शैलेन्द्र राठौड़, जयंतीलाल राठौड़, राघवेंद्र राठौड़, यतेंद्र राठौड़, धमेर्द्र राठौड़ के साथ ही कई समाजजन उपस्थित थे।

बरझर में जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर का आयोजन 

विधायक श्री माधोसिंह डावर ने किया संबोधित 
अलिराजपुर | 08-नवम्बर-2017
 
 
 
    ग्राम बरझर में जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर का आयोजन हुआ। शिविर में विधायक श्री माधोसिह डावर, अपर कलेक्टर श्री सुरेश चन्द्र वर्मा भाजपा जिलाध्यक्ष श्री राकेश अग्रवाल, जनपद पंचायत अध्यक्ष कमनाबेन, उपाध्यक्ष श्री गोपालभाई, ग्राम सरपंच श्री सेजल बारिया, उप सरपंच श्री हीमसिंह बारिया उपस्थित हुए। शिविर का शुभारंभ अतिथियों द्वारा महात्मा गांधी के चित्र का पूजन, दीप प्रज्जवलन एवं पुष्पमाला अर्पित कर किया गया। शिविर को संबोधित करते हुए विधायक श्री डावर ने कहा लोक कल्याण शिविर के आयोजन का उद्देश्य आम जन की समस्याओं को सुनना और उनका मौके पर ही समाधान करना है। इसी उद्देश्य को लेकर शिविर का आयोजन रखा गया है। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास, शौचालय निर्माण, भावांतर भुगतान योजना सहित केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजना के बारे में जानकारी देते हुए अधिक से अधिक आमजन से उक्त योजनाओं का लाभ लेने का आह्वान किया। श्री अग्रवाल ने शिविर के माध्यम से अधिक से अधिक ग्रामीणों से योजनाओं के माध्यम से जुडने का आह्वान किया। शिविर को अपर कलेक्टर श्री वर्मा ने संबोधित करते हुए ग्राम में स्वच्छता एवं सफाई को लेकर विशेष प्रयास करने की बात कही। उन्होंने जिले में रूपालू राजपुर अभियान के तहत खुले में शौच मुक्ति के अभियान में अधिक से अधिक ग्रामीणों से सक्रिय भागीदारी करने का आह्वान किया तथा खुले में शौच मुक्त ग्राम की अवधारणा में सहभागिता करने की बात कही। उन्होंने भावांतर भुगतान योजना के माध्यम से मंडी में उपज विक्रय करने का आह्वान किया। उन्होंने राजस्व, सामाजिक सुरक्षा पेंशन आदि कई योजना के बारे में बताते हुए उक्त योजनाओं से जुडने का आह्वान किया। श्री वर्मा ने मैदानी अमले को सामूहिक प्रयास करके जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी और उक्त योजनाओं से ग्रामीणों को लाभान्वित कराने संबंधित कार्रवाई के निर्देश दिए। शिविर में स्वास्थ्य, सहकारिता, ग्रामीण विकास विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, पीएचई, शिक्षा सहित अन्य विभागों के अधिकारियों और कर्मचारियों ने विभागीय योजनाओं की जानकारी दी। शिविर में विभिन्न विभागों के स्टॉलों के माध्यम से अधिकारियों और कर्मचारियों ने ग्रामीणों को विभागीय योजनाओं की जानकारी दी। शिविर में विभिन्न विभागों संबंधित प्राप्त आवेदनों का शिविर में ही निराकरण किया गया। शिविर में जनपद पंचायत सीईओ श्री ब्रजेश पटेल ने शिविर आयोजन की जानकारी देते हुए पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के माध्यम से संचालित होने वाली विभिन्न जनकल्याण कारी योजनाओं की जानकारी दी। अतिथियों का स्वागत पुष्प माला से किया गया। संचालन श्री हेमेन्द्र गुप्ता ने किया। आभार श्री पटेल ने माना।

 

एसपी व जिला पंचायत सीईओ को तीर-कमान भेंटकर विदाई दी

आलीराजपुर30/11/2017। एसपी कार्तिकेयन के. और उनकी पत्नी जिला पंचायत सीईओ अनुग्रह पी. का तबादला डिंडोरी होने पर बुधवार को उन्हें सपरिवार भावभीनी विदाई जयस संगठन अजाक्स और अन्य नागरिकों की ओर से दी गई। एसपी कार्तिकेयन को आदिवासी परंपरा का साफा पहनाया गया और उन्हें तीर-कमान भेंट किए गए। जयस कार्यकर्ताओं ने उन्हें फूलमालाओं से लाद दिया। एसपी इस स्वागत से भाव-विभोर हो गए। वे बुधवार को डिंडोरी जिले में पदभार ग्रहण करने के लिए रवाना हो गए। इस दौरान जयस संगठन के अनेक सदस्य उपस्थित थे।

जिला महिला परिवार परामर्श सदस्यों ने भी किया सम्मान

आलीराजपुर।28/11/2017 नईदुनिया प्रतिनिधि

शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में सोमवार को संविधान दिवस के उपलक्ष्य में कार्यक्रम रखा गया। इसकी अध्यक्षता करते हुए प्रभारी प्राचार्य डॉ. अल्पना बारिया ने विद्यार्थियों को संविधान द्वारा प्रदत्त कर्त्तव्यों और मौलिक अधिकारों की जानकारी देते हुए संविधान के प्रति निष्ठा की शपथ भी दिलवाई ।इस अवसर पर यूजीसी व उच्च शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार आदिगुरु शंकराचार्य के व्यक्तित्व व कृतित्व पर महाविद्यालय स्तरीय भाषण प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। इसमें बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने सहभागिता की। प्रथम स्थान आशना मकरानी, बीएससी तृतीय वर्ष, सूरज प्रतापसिंह बीएससी द्वितीय वर्ष और संदीप अवास्या बीए द्वितीय वर्ष तृतीय स्थान पर रहे। विजेताओं को महाविद्यालय परिवार की ओर से शुभकामनाएं व बधाई दी गई। भाषण प्रतियोगिता के निर्णायक डॉ. उर्मिला डांगी तथा डॉ. वीरेन्द्र सोलंकी थे। कार्यक्रम के संयोजक व संचालक डॉ. कयामुद्दीन पठान व प्रो. एसएस मौर्य ने बताया कि इसी विषय की जिला स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन दिसम्बर के प्रथम सप्ताह में किया जाएगा, जिसमें जिले के चारों महाविद्यालय जोबट, चंद्रशेखर आजादनगर, सोंडवा व आलीराजपुर के चयनित प्रतियोगी भाग लेंगे। जिला स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले प्रतियोगी को 10,000 द्वितीय को 5,000 और तृतीय को 3,000 तथा प्रमाण पत्र शासन द्वारा दिया जाएगा। इस अवसर पर महाविद्यालय के समस्त कार्यक्रम में वरिष्ठ प्राध्यापक प्रो. मीना सोलंकी, डॉ. रमेश भिण्डे, डॉ.कलम चौहान व प्रो.जेएस पचाया सहित समस्त प्राध्यापक व बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

 

भावांतर योजना के लाभ बताए समस्याओं की जानकारी ली

आलीराजपुर23/11/2017

प्रदेश के वाणिज्य प्रमुख सचिव मनोज श्रीवास्तव ने बुधवार को जोबट कृषि उपज मंडी का दौरा किया। उन्होंने मंडी में उपस्थित किसानों तथा व्यापारियों से चर्चा की और भावांतर योजना के लाभ से अवगत कराया। उन्होंने योजना के तहत व्यापारियों को आ रही परेशानियों को शीघ्र दूर करने का आश्वासन भी दिया। व्यापारियों ने प्रमुख सचिव को मंडी में गोदाम तथा तौल कांटे संबंधी अपनी समस्या बताई। शाम को प्रमुख सचिव आलीराजपुर मंडी पहुंचे और निरीक्षण कर किसानों से चर्चा की। प्रमुख सचिव के आने की सूचना के चलते शाम तक किसानों को मंडी में रोक कर रखा गया था। प्रमुख सचिव ने किसानों से उड़द की फसल के बारे में पूछा तो किसानों ने उन्हें बताया कि फसल खेत में है।

प्रदेश सरकार के प्रमुख सचिव (वाणिज्य) तथा भावांतर योजना के आलीराजपुर जिले के प्रभारी मनोज श्रीवास्तव ने बुधवार को जोबट मंडी का आकस्मिक दौरा। उन्होंने मंडी में उपज बेचने आए किसानों से चर्चा कर भावांतर योजना के बारे में बताया। उन्होंने मंडी में विक्रय हेतु लाई गई सोयाबीन, उड़द का अपने सामने भावांतर भुगतान योजना के तहत बोली के माध्यम से होने वाली क्रय-विक्रय की पूरी प्रक्रिया को देखा। उन्होंने किसानों से कहा कि योजना से किसान को ज्यादा लाभ हो रहा है, क्योंकि उन्हें उनकी उपज के बाजार मूल्य के अलावा शासन के मॉडल रेट का अतिरिक्त लाभ सीधे उनके खातों में डाला जा रहा है। यह देश की एकमात्र किसान हितैषी योजना है,जिसमें किसान सभी ओर से लाभान्वित हो रहा है। उन्होंने अपील की है कि शासन ने भावांतर योजना में पंजीयन कराने के लिए 25 नवंबर तक की तिथि को और आगे बढ़ा दिया गया है। शेष बचे किसान अपना पंजीयन कराकर योजना में शामिल हो सकते हैं।

 

बरझर में जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर का आयोजन 
विधायक श्री माधोसिंह डावर ने किया संबोधित 
अलिराजपुर | 08-नवम्बर-2017
 
 
 
 ग्राम बरझर में जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर का आयोजन हुआ। शिविर में विधायक श्री माधोसिह डावर, अपर कलेक्टर श्री सुरेश चन्द्र वर्मा भाजपा जिलाध्यक्ष श्री राकेश अग्रवाल, जनपद पंचायत अध्यक्ष कमनाबेन, उपाध्यक्ष श्री गोपालभाई, ग्राम सरपंच श्री सेजल बारिया, उप सरपंच श्री हीमसिंह बारिया उपस्थित हुए। शिविर का शुभारंभ अतिथियों द्वारा महात्मा गांधी के चित्र का पूजन, दीप प्रज्जवलन एवं पुष्पमाला अर्पित कर किया गया। शिविर को संबोधित करते हुए विधायक श्री डावर ने कहा लोक कल्याण शिविर के आयोजन का उद्देश्य आम जन की समस्याओं को सुनना और उनका मौके पर ही समाधान करना है। इसी उद्देश्य को लेकर शिविर का आयोजन रखा गया है। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास, शौचालय निर्माण, भावांतर भुगतान योजना सहित केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजना के बारे में जानकारी देते हुए अधिक से अधिक आमजन से उक्त योजनाओं का लाभ लेने का आह्वान किया। श्री अग्रवाल ने शिविर के माध्यम से अधिक से अधिक ग्रामीणों से योजनाओं के माध्यम से जुडने का आह्वान किया। शिविर को अपर कलेक्टर श्री वर्मा ने संबोधित करते हुए ग्राम में स्वच्छता एवं सफाई को लेकर विशेष प्रयास करने की बात कही। उन्होंने जिले में रूपालू राजपुर अभियान के तहत खुले में शौच मुक्ति के अभियान में अधिक से अधिक ग्रामीणों से सक्रिय भागीदारी करने का आह्वान किया तथा खुले में शौच मुक्त ग्राम की अवधारणा में सहभागिता करने की बात कही। उन्होंने भावांतर भुगतान योजना के माध्यम से मंडी में उपज विक्रय करने का आह्वान किया। उन्होंने राजस्व, सामाजिक सुरक्षा पेंशन आदि कई योजना के बारे में बताते हुए उक्त योजनाओं से जुडने का आह्वान किया। श्री वर्मा ने मैदानी अमले को सामूहिक प्रयास करके जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी और उक्त योजनाओं से ग्रामीणों को लाभान्वित कराने संबंधित कार्रवाई के निर्देश दिए। शिविर में स्वास्थ्य, सहकारिता, ग्रामीण विकास विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, पीएचई, शिक्षा सहित अन्य विभागों के अधिकारियों और कर्मचारियों ने विभागीय योजनाओं की जानकारी दी। शिविर में विभिन्न विभागों के स्टॉलों के माध्यम से अधिकारियों और कर्मचारियों ने ग्रामीणों को विभागीय योजनाओं की जानकारी दी। शिविर में विभिन्न विभागों संबंधित प्राप्त आवेदनों का शिविर में ही निराकरण किया गया। शिविर में जनपद पंचायत सीईओ श्री ब्रजेश पटेल ने शिविर आयोजन की जानकारी देते हुए पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के माध्यम से संचालित होने वाली विभिन्न जनकल्याण कारी योजनाओं की जानकारी दी। अतिथियों का स्वागत पुष्प माला से किया गया। संचालन श्री हेमेन्द्र गुप्ता ने किया। आभार श्री पटेल ने माना।

 

  • Address: Harihar Bhavan Nowgong Dist. Chatarpur Madhya Pradesh  , Mo : 98931-96874 , Email :  This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it. Web : www.ganeshshankarsamacharsewa.in