बड़वानी समाचार

 

ईवीएम का किया प्रदर्शन, मॉक पोल में युवाओं ने डाले वोट 
बड़वानी | 13-जनवरी-2018
 
 
 
  शहीद भीमा नायक शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, बड़वानी के स्वामी विवेकानंद कॅरियर मार्गदर्शन प्रकोष्ठ द्वारा मतदाता जागरूकता के अंतर्गत आज लगभग तीन सौ विद्यार्थियों के समक्ष इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन का प्रदर्शन करते हुए मॉक पोल का आयोजन किया गया। इसमें विद्यार्थियों ने वोट डालने का अनुभव लिया। 17 जनवरी, 2018 को होने वाले नगरीय निकायों के चुनावों में मतदाताओं की हिस्सेदारी सुनिश्चित करने के लिए यह आयोजन सेंस गतिविधियों के अंतर्गत किया गया। 
   सेंस गतिविधियों का आयोजन जिला निर्वाचन अधिकारी कलेक्टर तेजस्वी एस नायक, उप निर्वाचन अधिकारी बी. कार्तिकेयन और सेंस के नोडल अधिकारी विक्रमदीप सांगर के मार्गदर्शन तथा सहायक नोडल अधिकारी और कॅरियर काउंसलर डॉ. मधुसूदन चौबे, धर्मेन्द्र भावसार तथा प्राचार्य डॉ. एन एल गुप्ता के नेतृत्व में किया जा रहा है। डॉ. चौबे ने अपने कार्यकर्ताओं अंतिम मौर्य, प्रीति गुलवानिया, रितु बर्फा, पुष्पा धनगर, उषा मुजाल्दे, अरविंद बमनका, राधिका शर्मा के सहयोग से इवीएम की आंतरिक संरचना और कार्यप्रणाली से नईपीढ़ी को अवगत करवाया। इसके उपरांत मॉकपोल और मतगणना करके बताई गई। साथ ही नोटा की व्यवस्था से भी विद्यार्थियों को अवगत कराया। कई विद्यार्थी हाल ही में अठारह वर्ष के हुए हैं और यह मतदान का उनका पहला अवसर है। ऐसे में वे ईवीएम के प्रदर्शन से बहुत उत्साहित हुए। लंबी कतार लगाकर विद्यार्थियों ने मॉकपोल में भाग लिया। 
ईवीएम की द्वितीय रेण्डमाईजेशन होगा आज 
बड़वानी | 08-जनवरी-2018
 
  नगर निकाय निर्वाचन में उपयोग की जाने वाली ईव्हीएम का द्वितीय रेण्डमाईजेशन आज 9 जनवरी को अपरान्ह 4 बजे से कलेक्ट्रेट बड़वानी के एनआयसी कक्ष में होगा। ईवीएम के रेण्डमाईजेशन के दौरान मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के जिला स्तरीय पदाधिकारी भी उपस्थित रह सकते है।

 

नगर निकाय राजपुर में ली प्रेक्षक ने बैठक 

बड़वानी | 05-जनवरी-2018
 
 
 
   नगर निकाय निर्वाचन के अंतर्गत नगर परिष्ज्ञद राजपुर के निर्वाचन कार्य निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक कराये जाने वहेतु प्रेक्षक श्री मांगीलाल जामनेर ने रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी, एसडीओपी एवं थाना प्रभारी के साथ कानून व्यवस्था के संबंध में बैठक लेकर आवश्यक निर्देश दिये। बैठक के दौरान श्री जामनेर ने धारा 107, 116,110 एवं 151 के तहत प्रतिबंधात्मक कार्यवाही के निर्देश दिये। साथ ही निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत शस्त्र थाने में जमा कराने के निर्देश थाना प्रभारी को दिये। 
    बैठक के दौरान पुलिस अधिकारियो को निर्देशित किया गया कि मतदान दिवस के पूर्व की रात्रि अर्थात् 16 जनवरी को सतत् रूप से गश्त जारी रखी जाई एवं इसकी अनिवार्य रूप से फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी भी कराई जाये। 
    इसी प्रकार मतदान दिवस के दिन मेडिकल व्यवस्था हेतु 02 एम्बुलेंस की व्यवस्था हेतु बीएमओ को निर्देश दिये गये एवं मतगणना दिवस को एक मेडिकल टीम दवाईयो के साथ मतगणना स्थल पर अनिवार्य रूप से उपस्थित रहे।  
    इसके साथ ही प्रेक्षक ने मतदान केन्द्रो का निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश संबंधितो को दिये।
 

 

बैठक में सेंस के नोडल अधिकारी श्री सांगर ने कहा - रोचक और प्रभावी ढंग से चले मतदाता जागरूकता का अभियान 
बड़वानी | 27-दिसम्बर-2017
 
जिले के सातों स्थानीय निकायों के लिए चुनाव 17 जनवरी को होंगे। अधिक से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करें, इसके लिए रोचक एवं प्रभावी ढंग से मतदाता जागरूकता अभियान जिले में संचालित किया जायेगा। प्रत्येक निकाय के लिए अलग जागरूकता दल गठित किया गया है। सभी अपने क्षेत्र में युवाओं और नागरिकों के सहयोग से मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करेंगे। ये बातें सेंस की जिला स्तरीय बैठक में नोडल अधिकारी श्री विक्रमदीप सांगर ने कहीं। इस अवसर पर जिले के अलग अलग क्षेत्रों बड़वानी, अंजड़, राजपुर, सेंधवा, निवाली और पानसेमल के नोडल अधिकारी एवं सहायक नोडल अधिकारी संजय जोशी, कसरसिंह सोलंकी, भगवान चौहान, अनीस शेख, के एस सोलंकी, धर्मेन्द्र भावसार, मोतीलाल सोलंकी, अश्विनी कुमार मिश्रा, डॉ. सुरेश काग एवं डॉ. मधुसूदन चौबे उपस्थित थे। ज्ञातव्य है कि सेंस (सिस्टमेटिक एजुकेशन, नरचरिंग एंड सेंसिटाइजेशन ऑफ इलेक्टोरेट) मतदाता जागरूकता का अभियान है। जिले में इनका आयोजन जिला निर्वाचन अधिकारी कलेक्टर तेजस्वी एस नायक, उप निर्वाचन अधिकारी बी. कार्तिकेयन और सेंस के नोडल अधिकारी विक्रमदीप सांगर के मार्गदर्शन में किया जा रहा है। 
अलग अलग विधाएं अपनायेंगे
    डॉ. मधुसूदन चौबे ने विस्तार से उन विधाओं का उल्लेख किया, जिनके माध्यम से मतदाताओं को प्रेरित किया जा सकता है। इनमें न केवल विविधता है, अपितु रोचकता भी है। ये विधाएं हैं- रैलियां, मानव श्रृंखलाएं, ईवीएम प्रदर्शन, मॉक वोटिंग, क्विज, नुक्कड़ नाटक, स्लोगन, मेहंदी, रंगोली, वाद-विवाद, भाषण, शपथ, काव्य पाठ, परिचर्चा, युवा मतदाता शिविर आदि। डॉ. सुरेश काग ने कहा कि सोशल मीडिया का भी अधिक से अधिक उपयोग किया जायेगा। सेंस का अलग से एक पेज बनाया जायेगा। अनीस शेख ने कहा कि गीत-संगीत और खेल गतिविधियों के माध्यम से भी लोगों को मतदान से जोड़ा जायेगा। उन्होंने फिल्मी गीतों की पैरोडी तैयार की है, जो मतदाताओं को प्रभावित करेगी। कसरसिंह सोलंकी ने कहा कि प्रतिदिन अलग विधा से जागरूक करेंगे। अश्विनी कुमार मिश्रा ने कहा कि कविता को संदेश देने का जरिया बनायेंगे। 
जारी की गई प्रचार सामग्री
    मतदाताओं को जागरूक करने के लिए आकर्षक बेनर्स और पेम्पलेट छपवाये गये हैं। आज वह सामग्री जारी की गई है तथा सेंस दलों को सौंपी गई है। इनमें मतदाताओं के लिए उपयोगी बहुत सारी सूचनाएं हैं। 
कॅरियर सेल दे रहा है योगदान
    बड़वानी नगरीय निकाय में मतदाता जागरूकता में शहीद भीमा नायक शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, बड़वानी के स्वामी विवेकानंद कॅरियर मार्गदर्शन प्रकोष्ठ के कार्यकर्ताओं अंतिम मौर्य, प्रीति गुलवानिया, सोनिका पाटीदार, रितु बर्फा, अंशुल सुलिया, उषा मुजाल्दे, राजनंदिनी खेड़े, भारती धार्वे, अरविंद बमनके, लखन प्रजापति, रुचिका प्रजापत आदि योगदान दे रहे हैं।

 

श्रीमती राठौर ने ग्रहण किया अपर कलेक्टर का पदभार
बड़वानी 26 दिसम्बर/अपर कलेक्टर बड़वानी का पदभार श्रीमती रेखा राठौर ने मंगलवार को ग्रहण कर लिया है। श्रीमती राठौर इसके पूर्व खरगोन में भू-अर्जन अधिकारी नर्मदाघाटी विकास प्राधिकरण के पद पर पदस्थ थी ।
ज्ञातव्य है कि पूर्व में अपर कलेक्टर बड़वानी के पद पर पदस्थ श्री जयेन्द्र कुमार विजयवत का स्थानांतरण अपर संचालक एनएचडीसी खण्डवा के पद पर हो गया है।

 

शौर्यादल का प्रशिक्षण सम्पन्न 
बड़वानी | 22-दिसम्बर-2017
 
 महिलाएं सशक्त एवं जागरूक होगी तभी महिलाओं का सशक्तिकरण होगा, महिलाएं स्वयं को मजबूर एवं कमजोर न समझे, बल्कि अपने अंदर की शक्ति को पहचानकर स्वयं का एवं अपने परिवार का विकास करे। उक्त बाते जिला विधिक सहायता अधिकारी सुश्री रेखा द्विवेदी ने शुक्रवार को आयोजित शौर्यादल के प्रशिक्षण के दौरान कही। 
प्रशिक्षण के दौरान महिलाओं को पाक्सो एक्ट, विधिक सहायता एवं महिलाओं के बारे में कानून के बारे में भी बताया।
   इस दौरान शौर्यादल की मास्टर ट्रेनर श्रीमती अनिता चोयल ने शौर्यादल के बारे में विस्तार से जानकारी दी एवं शौर्यादल के कार्यो के बारे में महिलाओं को बताया। उन्होंने बताया कि शौर्यादल में प्रत्येक आंगनवाड़ी स्तर पर 10 सदस्य होंगे जिनमें 5 पुरूष एवं 5 महिला सदस्य जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक हो शामिल होंगे। इस दौरान विकासखण्ड महिला सशक्तिकरण अधिकारी सुश्री योगिता मुकाती सहित शौर्यादल के सदस्य उपस्थित थे।
 

 

 

नागपुर से आई भू-गर्भ शास्त्रियो की टीम ने किया पॉचपूला उत्तर का दौरा 

बड़वानी | 20-दिसम्बर-2017
 
  बड़वानी के ग्राम पांचपूला उत्तर में 21 अक्टूबर को जमीन के नीचे से धमाके के साथ आई आवाज की शिकायत पर भारतीय भू-वैज्ञानिक सर्वेक्षण नागपुर के निदेशक श्री मिलिन्द धकाते, वरीष्ठ भू-वैज्ञानिक डॉ. मुकेश वर्मा एवं श्री भूपेश उरकुंडे, तहसीलदार बड़वानी श्री बीआर वाखला ने बुधवार को उक्त ग्राम का दौरा कर जहॉ ग्रामीणो से जानकारी प्राप्त की। वही क्षेत्र का विस्तृत निरीक्षण कर पहाड़ो की चट्टानो के नमूने लिये एवं पूर्व में इस क्षेत्र में संचालित केलसाईट की खदानो का भी अवलोकन किया।
    क्षेत्र के निरीक्षण के पश्चात् टीम के विशेषज्ञो ने कलेक्टर श्री तेजस्वी एस नायक से भी मुलाकात कर विस्तृत विचार विर्मश किया।
    इस दौरान टीम के विशेषज्ञो ने बताया कि क्षेत्र में भूकम्प जैसी कोई गतिविधि नही पाई गई। क्योंकि 21 अक्टूबर को घटित इस घटना के दौरान भूकम्प मापी केन्द्र जबलपुर में भी कोई हलचल रेकार्ड नही हुई है। जमीन से आवाज आने के संबंध में विशेषज्ञो ने बताया कि घटित स्थल बैसाल्ट चट्टानो पर बसा है। इसलिये प्रारंभिक रूप से यह कहा जा सकता है कि उक्त घटना का कारण  पूरी तरह से स्थानीय रहा होगा। इस स्थानीय कारणो में चट्टान में से निकलने वाली  गैस या वर्षाकाल के पश्चात् प्रायः चट्टानो में पड़ने वाली दराड़ भी इसका कारण हो सकती है।
    टीम के सदस्यो ने एक मत से बताया कि इस प्रकार  की घटना सम्पूर्ण म.प्र. में होती रहती है। इससे घबराने या भूकम्प जैसी कोई आशंका नही होनी चाहिये।
    निरीक्षण के दौरान टीम के सदस्यो ने ग्राम के सरपंच श्री नायसा नरगावे, ग्राम के शिक्षक श्री शैलेष अवास्या, ग्रामीण श्री दिनेश चौहान, मोहन किराड़े, पूरम चौहान से भी बात कर घटित घटना के प्रकार को जानने का प्रयास किया। 

 

जिला स्तरीय युवा उत्सव निरस्त 
बड़वानी | 19-दिसम्बर-2017
 
 
 
 
   खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा जिला मुख्यालय पर 26 एवं 27 दिसम्बर को आयोजित होने वाले जिला स्तरीय युवा उत्सव कार्यक्रम को अपरिहार्य कारणों से निरस्त कर दिया गया है। खेल अधिकारी श्री रूपसिंह कलेश से प्राप्त जानकारी अनुसार उक्त आयोजन की नवीन तिथि बाद में घोषित की जायेगी।
 

 

वैज्ञानिकों द्वारा चने फसल का किया अवलोकन 

बड़वानी | 14-दिसम्बर-2017
 
 
   कृषि विज्ञान केन्द्र, बड़वानी द्वारा चने की फसल में कीट-व्याधीयों की जानकारी हेतु भ्रमण दल गठित किया गया। भ्रमण दल-वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रमुख डॉ. एस.के. बड़ोदिया, डॉ. डी.के. जैन वैज्ञानिक उद्यानिकी एवं श्री मुकेष बेनल कार्यक्रम सहायक उद्यानिकी द्वारा बड़वानी विकासखण्ड के कुछ ग्रामों जैसे लोनसरा बुजुर्ग, कालाखेत एवं बालकुऑं  का भ्रमण किया गया। इसी दौरान कहीं-कहीं पर कुछ खेतों में चने की फसल के कुछ पौधो में पीले होने, समुचित वृद्धि नहीं करने आदि समस्या देखी गयी जिसका कारण जड़ सड़न रोग व उकठा रोग होना है। नियंत्रण हेतु किसान भाई रोगग्रस्त पौधों को खेत से अलग कर नष्ट कर दें एवं बाविस्टिन 20 ग्राम./पंप (15 ली.) दवा मिलाकर ड्रेचिंग (तोड़ा) करें जिससे चना फसल में उक्त व्याधियों की रोकथाम की जा सकें। केन्द्र द्वारा कृषकों के प्रक्षेत्र पर डाले गये प्रदर्शनों पर फसल की वृद्वि अच्छी पायी गयी एवं ड्रिप सिंचाई तकनीक द्वारा चने की फसल लेने हेतु कृषकों द्वारा जो प्रयोग किया जा रहा है वह सफल हो रहा है। परिणामतः कम पानी में भी अधिकतम उपज मिलती है। भ्रमण के दौरान वैज्ञानिक दल द्वारा श्री शांतीलाल, श्री चंपालाल, श्री जगदीश आदि कृषक भाई लोनसरा बुजुर्ग एवं श्री मांगीलाल ग्राम बालकुऑ के प्रक्षेत्रों का भ्रमण किया गया।
 

 

दो साल में बड़वानी शुमार होगा देश के अग्रणी जिलो में-प्रवीर कृष्ण 
बड़वानी | 12-दिसम्बर-2017
 
 
 
 
   
देश में चयनित 115 पिछड़े जिलो में अभी बड़वानी जिला भी सम्मिलित है। हम सबको मिलकर ऐसी कार्य योजना बनाना है। जिससे बड़वानी जिले का नाम दो साल पश्चात् देश के अग्रणी जिलो में शुमार हो सके। इसके लिए हमे जिले में न्यूट्रीशन, स्वास्थ्य, शिक्षा, विद्युत के क्षेत्र में कदम से कदम मिलाकर कार्य करना होगा। मुझे पूर्ण विश्वास है कि बड़वानी जिले में तैनात अधिकारी जिस प्रकार जिले में ग्रीन कमाण्डो अभियान चलाकर उसके शत प्रतिशत लक्ष्यो को प्राप्त किया है। उसी प्रकार नया भारत 2022 के लक्ष्य को भी प्राप्त करने में सफल होंगे। 
   भारतीय जनजातीय सहकारी विपणन विकास संघ (ट्रायफेड) के प्रबंध निदेशक एवं नया भारत 2022 के तहत जिले के लिए भारत सरकार से नियुक्त श्री प्रवीर कृष्ण ने उक्त बाते बड़वानी में आयोजित अपनी बैठक के दौरान कही। इस दौरान उन्होने जिले की प्रस्तुत नया भारत 2022 की कार्य योजना की सराहना करते हुए विश्वास दिलाया कि जिले में बनाई गई कार्य योजना के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में साधन एवं बजट की कोई कमी नही आने दी जायेगी। इस दौरान उन्होने ओर विस्तृत कार्य योजना बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण सुझाव एवं मार्गदर्शन भी प्रदान किया। 
   बैठक के दौरान बड़वानी जिले की दुर्गम स्थिति एवं आदिवासी बाहुल्य जनसंख्या के मद्देनजर उन्होने निर्देशित किया कि जिले के स्वयं सहायता समूह के माध्यम से ऐसी 100 महिला समिति का चयन किया जाये, जो प्रशिक्षण उपरांत माहेश्वरी साड़ियो का निर्माण कर सके। उन्होने बताया कि इन समितियो के सदस्यो को प्रशिक्षण देने, कच्चा माल उपलब्ध कराने एवं तैयार माल को देश-विदेश में विक्रय करवाने में ट्रायफेड पूरी मदद करेगा। 
   बैठक के दौरान कलेक्टर श्री तेजस्वी एस नायक ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में जिले में हुए नवाचार ‘‘ग्रीन कमाण्डो‘‘, दुर्गम क्षेत्र भादल-सेमलेट में पहुचाई गई विद्युत लाईन, बड़वानी-बागवानी अभियान जैसी उपलब्धि को रेखांकित किया। जिसे दिल्ली से आये श्री प्रवीर कृष्ण ने अत्यंत सराहा एवं जिला प्रशासन के इन प्रयासो की प्रशंसा की। बैठक के दौरान कलेक्टर ने आगामी दिनो में जिले में होने वाले विकास कार्यो की रूपरेखा, बनाई गई कार्य योजना का प्रस्तुतीकरण भी प्रोजेक्टर के माध्यम से किया। 
   इस प्रस्तुति के दौरान पाटी क्षेत्र के दुर्गम क्षेत्रो में चलने वाले विभिन्न अभियान के दौरान लाभान्वित होने वाले हितग्राहियो, क्षेत्र में होने वाले सकारात्मक परिवर्तन को भी फोटो के माध्यम से बताया गया। 
   बैठक के दौरान कलेक्टर ने श्री प्रवीर कृष्ण को जिले की भौगोलिक पृष्ठ भूमि, फल्यो में बसे होने के कारण विकास के कार्यो को करने में होने वाली परेशानियो के बारे में विस्तार से अवगत कराया।

 

18 से प्रारंभ होगा आरसेटी में प्रशिक्षण 
बड़वानी | 11-दिसम्बर-2017
 
 स्टार स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान बड़वानी में 18 दिसम्बर से 10-10 दिवसीय अगरबत्ती निर्माण, डेयरी फार्मिंग एण्ड वर्मी कम्पोस्ट निर्माण एवं उद्यमिता विकास प्रशिक्षण प्रारंभ हो रहा है। 
    आरसेटी के निदेशक श्री आरपी निगम ने बताया कि इस प्रशिक्षण में जिले के ग्रामीण क्षेत्र के बीपीएल श्रेणी के युवा भाग ले सकते है। प्रशिक्षण में भाग लेने वाले प्रशिक्षणार्थियो को प्रशिक्षण, आवास एवं भोजन की निःशुल्क व्यवस्था रहेगी। 

 

 

विश्वविद्यालय में लगेगा समस्या समाधान शिविर 
त्रुटियां सुधरवाने का मौका, विद्यार्थी लें लाभ - डॉ. गुप्ता 
बड़वानी | 08-दिसम्बर-2017
 
 शहीद भीमा नायक शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, बड़वानी के प्राचार्य डॉ. जे. के. गुप्ता ने बताया कि देवी अहिल्या विश्वविद्यालय द्वारा आर.एन.टी. मार्ग, इन्दौर पर स्थित अपने प्रशासकीय भवन में 14 एवं 15 दिसम्बर को दो दिवसीय समस्या समाधान शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इसका समय प्रातः 11 बजे से सायं 05 बजे तक रहेगा। इस संबंध में आवश्यक जानकारी और मार्गदर्शन महाविद्यालय के स्वामी विवेकानंद कॅरियर मार्गदर्शन प्रकोष्ठ से प्राप्त किया जा सकता है। 
इन कार्यों के लिए करें संपर्क
   प्राचार्य डॉ. गुप्ता ने बताया कि इस शिविर में इन समस्याओं का समाधान किया जायेगा- समय पर परीक्षा परिणाम घोषित नहीं होना, मूल अंक सूची में त्रुटि सुधार, माइग्रेशन प्रमाण पत्र, नामांकन प्रमाण पत्र, उपाधि प्रमाण पत्र, पात्रता प्रमाण पत्र और लोक सेवा गारंटी आधिनियम के अंतर्गत प्राप्त शिकायतें। त्रुटियां सुधरवाने का यह मौका है, विद्यार्थी इसका अवश्य लाभ लें। विद्यार्थी आवश्यक दस्तावेज सहित विश्वविद्यालय में नियत समय और दिनांक पर उपस्थित हों। प्राचार्य डॉ. गुप्ता ने बड़वानी जिले के सभी महाविद्यालयों के विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वे अपनी विश्वविद्यालय संबंधी समस्याओं का समाधान करवाने हेतु शिविर में उपस्थित हों। 
   शिविर के संबंध में जानकारी के लिए कॅरियर सेल में कार्यकर्ता एवं प्रशिक्षक समूह के सदस्यों प्रीति गुलवानिया, अंतिम मौर्य, सोनिका पाटीदार एवं डॉ. मधुसूदन चौबे से संपर्क करें।

 

मावठा की वर्षा है अमृत समान - डीडीए श्री जमरा 

बड़वानी | 06-दिसम्बर-2017
 
  जिले में मावठे के रूप में हुई वर्षा को उप संचालक कृषि श्री बीएस जमरा ने फसलो के लिए अमृत रूपी बताया है। साथ ही उन्होने किसानो से आव्हान किया है कि इस अमृत रूपी वर्षा का पूर्ण लाभ उठाने के लिए वे फसलो में निम्नानुसार कार्यवाही करे तो इससे ओर लाभ उन्हे प्राप्त हो सकेगा। 
    उन्होने बताया कि जिले में हुई मावठा की वर्षा से हवा में नमीं विद्यमान है। जिले के किसानों द्वारा 25430 हेक्टेयर में गेहूं एवं 6887 हेक्टर क्षेत्र में चना फसल की बोनी कर दी गई है तथा कुछ स्थानो पर बोनी कार्य प्रगति पर है। वर्तमान की वर्षा, खेत में खड़ी गेहूं, चना फसल हेतु लाभदायक है।
    गेहूं की फसल में अधिकांश स्थानों पर मुकुट जड़ (क्राउन रूट) निर्माण की अवस्था है, इस समय किसान गेहूं हेतु वैज्ञानिकों द्वारा अनुशंसित उर्वरक नत्रजन 40 किलोग्राम प्रति हेक्टर फसल में टॉप ड्रेसिंग करें। वायु में आर्द्रता (नमीं) होने से चना फसल में कीटों का प्रकोप बढ़ने की संभावना है। कीट नियंत्रण हेतु किसान आरंभिक अवस्थां में निम्बोली के अर्क का 5 प्रतिशत घोल का छिड़काव करें। चने में मुख्यतः कटुआ इल्ली एवं चने की इल्ली का प्रकोप होता है, नियंत्रण हेतु ट्राइजोफॉस 40 प्रतिशत ई.सी. 1 से 1.5 लीटर प्रति हेक्टर की दर से छिड़काव करें। जिन किसान भाईयों द्वारा गेहूं की देरी से बोनी की जा रही है वे यूरिया 50 किग्रा., डीएपी 175 किग्रा. एवं पोटाश 100 किग्रा. का आधार खाद के रूप में अवश्य देवें। तापमान में और अधिक गिरावट होने पर खेत की मेढ़ों पर घास फूस जलाकर धुंआ कर कम तापमान के प्रभाव को कम करें। कपास की खड़ी फसल में फूटे हुए डेंडुओं से कपास की चुनाई करें।

स्टार के रुप में उपस्थित होकर ली मतदान करने की शपथ 

बड़वानी | 29-नवम्बर-2017
 
 
   
   विधानसभा क्षैत्र बड़वानी के ग्राम पाटी में मतदाता जागरूकता अभियान के तहत नोडल अधिकारी कसरसिंह सोलंकी, सहायक नोडल धर्मेन्द्र भावसार, शिक्षक स्टाफ एवं विद्यार्थियों ने स्टार के रूप में उपस्थित होकर मतदान करने  की शपथ ली।

फीस वृद्धि संबंधी नियमन पारित होने से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चे भी पढ़ सकेंगे प्रायवेट स्कूलों में 

बड़वानी | 28-नवम्बर-2017
 
   राज्य मंत्री परिषद ने रविवार को प्रस्तुत स्कूलो में फीस वृद्धि नियमन संबंधी विधेयक पारित किया है। उक्त विधेयक के संबंध में शासकीय कन्या महाविद्यालय बड़वानी एवं वैष्णवी एमिनेंट स्कूल बड़वानी की छात्राओ ने अपने विचार व्यक्त करते हुए बताया कि अगर राज्य सरकार द्वारा उक्त विधेयक पारित किया जाता है तो इससे गरीब एवं कमजोर वर्ग का व्यक्ति भी अपने बच्चो को अच्छी स्कूल में पढ़ा सकेगा। आर्थिक असमानता के कारण कई बार आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति अपने बच्चो को अच्छी स्कूल में नही पढ़ा पाते। अगर उक्त विधेयक पारित होता हैं तो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के व्यक्ति को भी पता रहेगा कि वो चाहे बड़ी स्कूल में अपने बच्चे को पढ़ाये, या छोटी स्कूल में अपने बच्चे को पढ़ाये उसे नियमानुसार निर्धारित फीस की राशि का ही भुगतान करना होगा। 
    इस संबंध में शहर के एक वरिष्ठजन ने बताया कि इस वर्ष उन्होने अपने पोते का एडमिशन नर्सरी कक्षा में शहर के एक प्रायवेट स्कूल में करवाया है। एडमिशन के पूर्व वे शहर के बड़े एवं छोटे प्रायवेट स्कूलो में गये हर स्कूल ने उन्हे अलग-अलग फीस की राशि बताई। स्कूलो से फीस की राशि पता करने के बाद उन्होने उस स्कूल में अपने पोते का प्रवेश करवाया जो उनके बजट में थी। प्रवेश के उपरांत वे आज तक समझ नही पाये कि सभी स्कूलो की फीस अलग-अलग क्यो है, जबकि सभी स्कूल उनके पोते को नर्सरी कक्षा की ही पढ़ाई कराती। इसलिए उन्होने इस विधेयक का समर्थन करते हुए बताया कि अगर प्रायवेट स्कूलो के संबंध में बनने वाले उक्त विधेयक में फीस की राशि का निर्धारण हो जायेगा तो उनकी तरह अन्य कोई परेशान नही होगा। हर व्यक्ति को पता रहेगा की, किस क्लास में बच्चे के प्रवेश लेने पर या बच्चे के अगली कक्षा में जाने पर कितनी राशि, फीस के रूप में भुगतान करना होगा। 

बच्चे सृजन के भावी शिल्पकार होते है- डॉक्टर यादव 

बड़वानी | 25-नवम्बर-2017
 
 
 
   बच्चे ईश्वर की जीवंत प्रतिकृति होते है, निष्कपट बालमन कोमल होता है। जिसे पूर्ण दक्षता एवं देखभाल के साथ माँ प्रथम पाठशाला के रूप में सिंचित करती है। विद्यालय पहुंचने पर बच्चो को अंतिम रूप से तरासने का दायित्व गुरुजनो का होता है। सही गलत की समझ के साथ हमारे आसपास के सभी परिदृश्यों की जानकारी उसे जागरूक व जिम्मेदार नागरिक बनाती है उक्त बाते शासकीय माध्यमिक विधालय क्रमांक 1 के विज्ञान मित्र क्लब के 50 छात्रों को आशाग्राम भ्रमण के दौरान ट्रस्ट के सचिव डॉक्टर शिवनारायण यादव ने कही उन्होंने कहा बच्चे सृजन के भावी शिल्पकार होते है।
    छात्रों को ट्रस्ट के जनसम्पर्क अधिकारी सचिन दुबे द्वारा संस्था के माध्यम से  ‘‘वेस्ट को बेस्ट‘‘ बनाने के लिए किये गए नवाचारों से रूबरू कराया जिसके तहत कॉटन वेस्ट से बने दरी उत्पाद एवं रद्दी पेपर से बने पैकेट व हस्त निर्मित पेपर उत्पाद केरी बेग की जानकारी दे कर स्वछता एवं पॉलीथिन मुक्ति में पहल करने हेतु स्वयं के घर से शुरुवात करने का बच्चो से आह्वान किया। 
    बच्चो ने दरी बुनाई केंद्र पहुंच कर ताने व बाने के गठजोड़ से बानी सुन्दर दरियो को बनते देख कर सिखने की उत्सुकता दिखाई जिसपर संस्था सदस्यों द्वारा उन्हें ‘‘अवकाश के मित्र‘‘ रूप में जुड़ने की बात कही। बच्चो ने पुरे परिसर में आशादीप आनंद क्लब के सदस्यों के साथ घूम कर आनंद के साथ साथ ५२ फिट ऊंची दिव्य हनुमान जी प्रतिमा के दर्शन कर भोजन किया इस अवसर पर विधालय के प्रधान अध्यापक श्री वीके पाटिल शिक्षक कैलाश मेहरा परियोजना निदेशक आनंदक मनीष पाटीदार दरी बुनाई केंद्र प्रभारी दिनेशचंद्र मंडलोई नानूराम पाटीदार आदि उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री के कार्यक्रम की हुई फाइनल रिहर्सल 

बड़वानी | 23-नवम्बर-2017
 
 
 
 
   
    प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान के 24 नवम्बर के पानसेमल के दौरे के मद्देनजर गुरूवार 23 नवम्बर को फाइनल रिहर्सल की गई। इस रिहर्सल के तहत हेलीपेड से सम्मेलन स्थल तक किस प्रकार वाहन चलेंगे, मंच के दौरान किस प्रकार विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जायेगी, यह रिहर्सल करके देखा गया। 
    इस रिहर्सल में पानसेमल विधायक श्री दीवानसिंह पटेल, कलेक्टर श्री तेजस्वी एस नायक, पुलिस अधीक्षक श्री विजय खत्री, सहायक कलेक्टर श्रीमती जयतिसिंह, एसडीएम पानसेमल श्री बीएस कलेश सहित विभिन्न विभागो के जिला अधिकारी, सुरक्षा व्यवस्था में लगे दलो के प्रभारी सम्मिलित थे। 
भव्य सम्मेलन की भव्य है तैयारी
    पानसेमल में आयोजित हो रहे इस विकास यात्रा के दौरान भव्य महिला स्व-सहायता समूहो का सम्मेलन भी आयोजित किया जा रहा है। इस सम्मेलन के दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान जहां 575 स्व-सहायता समूहो के विकास के लिए बैंको के माध्यम से 7 करोड़ रुपये से अधिक के ऋण का वितरण करें। वही कार्यक्रम के दौरान 700 करोड़ से अधिक के कार्यो का भूमिपूजन एवं लोकार्पण करेंगे। 
    पानसेमल नगर के मध्य विशाल मैदान पर आयोजित हो रहे इस कार्यक्रम स्थल पर 100x400 वर्ग फीट का विशाल डोम एवं 65x24 वर्ग फीट का भव्य स्टेज बनाया गया है। इस डोम एवं लगाये टेंट में 30 हजार से अधिक लोगो के बैठने की व्यवस्था की गई है। वही प्रवेश द्वार के पास ही विभिन्न विभागो के प्रदर्शनी भी लगाई गई है। 
    इस सम्मेलन स्थल पर ही युवाओ को रोजागर उपलब्ध कराने के लिए रोजगार मेले का भी आयोजन किया गया है। इस रोजगार मेले में विभिन्न गैर शासकीय कम्पनियो के प्रतिनिधि उपस्थित होकर युवाओ का चयन विभिन्न पदो के लिए करेंगे।

’’ 

 
 

 

 


 

 

 

 

 

 

 

 

 

 



 

  • Address: Harihar Bhavan Nowgong Dist. Chatarpur Madhya Pradesh  , Mo : 98931-96874 , Email :  This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it. Web : www.ganeshshankarsamacharsewa.in