खरगोन समाचार

 

जो गुना में कर दिखाया साहब वो देवास में भी कर दें 
मेहरबानसिंह ने एडीएम को सुनाई व्यथा, किया आग्रह 
खरगौन | 16-जनवरी-2018
 
 
 
   मुख्यालय पर पदस्थ एडीएम शीलेंद्रसिंह सिंह ने वर्ष 2001-02 में बतौर एसडीएम पदस्थी के दौरान गुना जिले की चाचोडा तहसील के ग्राम गुलवाडाचक में नामी डाकू मेहरबानसिंह के साथ ही 200 से अधिक डाकूओं को समाज की मुख्य धारा में जोड़ा था। यह सभी ईनामी डाकू थे। कलेक्टर ने करीब 2 वर्षो तक इनके संपर्क में रहकर न केवल इन्हें अपनत्व का एहसास कराया, बल्कि पीढियों से चली आ रही अपराधों की परंपरा भी खत्म कराई। यह सारा परिवर्तन कैसे आया यह खुद डाकू रह चुके 48 वर्षीय मेहरबानसिंह ने मंगलवार को बयां किया। वह सरवर देवला में राधास्वामी आश्रम में चल रहे सत्संग में शामिल होने आए थे। यहां एडीएम के जिले में पदस्थी की जानकारी लगने पर समाज के लोगों के साथ एडीएम शीलेंद्रसिंह से मिलने उनके कार्यालय पहुंचे थे।  
   जीवन के उस दौर को याद करते हुए मेहरबान सिंह भावुक हो गए और कहां उन्हें अपराध के समय और अब के समय को याद करते हुए लगता है कि बचपन से 40 वर्ष तक उन्होंने नारकिय जीवन व्यतित किया। अब जनपद सदस्य निर्वाचित होने के बाद मिल रहे सम्मान से वह बेहद खुश है। मेहरबान सिंह समाज की मुख्य धारा में जुडने से इस कदर प्रभावित हुए हैं कि वे अब समाज में जो लोग अपराधों में लिप्त हैं, उन्हें समाज की मुख्य धारा में जोडने की पहल कर रहे हैं। वे चाहते हैं कि एडीएम की पहल के गुना में जो सार्थक परिणाम आए वह देवास जिले में रह रहे कंजर समाज के लोगों में भी आए। उन्होंने बेबाकी से कहा कि देवास जिले में कुछ लोग आज भी अपराधों को छोड़ नहीं पा रहे है।   

 

भीकनगांव महाविद्यालय में भी हुआ सूर्य नमस्कार 
खरगौन | 12-जनवरी-2018
 
  स्वामी विवेकानंद की जयंति पर शुक्रवार को भीकनगांव की महाविद्यालय में सूर्य नमस्कार किया गया। इस दौरान प्राचार्य डॉ. सुरेश कुमार सोलंकी ने कहा कि युवा देश की धड़कन है ओर युवा देश की उन्नती में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इससे पूर्व प्राचार्य द्वारा स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यार्पण किया। तत्पश्चात् कार्यक्रम में वंदे मातरम् स्वामी विवेकानंद की वाणी, मप्र गान और मुख्यमंत्री के संदेश सुना। साथ ही एनएसएस ईकाई के तत्वाधान में महाविद्यालयीन स्टॉफ एवं विद्यार्थियों ने योग और सूर्य नमस्कार किया। इस अवसर पर प्रो. सीएस चौहान, प्रो. लक्ष्मण डावर, प्रो. शीतल यादव, प्रो. स्मृति तिवारी, प्रो. अभिषेक अग्रवाल, प्रो. रूपाली चौहान, प्रो. माया वर्मा, प्रो. शसांक गोले, प्रो. कविता जायसवाल, प्रो. लीना राठौड़, प्रो. जितेंद्र सोलंकी, प्रो. राधारानी मिश्रा, क्रीड़ा अधिकारी श्री शेखर रावत, गंथपाल श्री मयंक शर्मा सहित बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

 

75 हजार से अधिक उज्जवला के कनेक्शन हुए पूर्ण 
उज्जवला कनेक्शन को लेकर समीक्षा बैठक संपन्न 
खरगौन | 11-जनवरी-2018
 
 
 
 
   
    प्रधानमंत्री उज्जवला योजनांतर्गत एसीसी डाटा के अनुसार जिलेभर में घरेलू महिलाओं को कनेक्शन वितरित किए जा रहे है। जिले में अब तक 75 हजार 754 गैस कनेक्शन योजनांतर्गत प्रदान किए गए है। शेष लक्ष्यों को पूर्ण करने के लिए गुरूवार को अपर कलेक्टर श्री शीलेंद्रसिंह ने जिले के वितरक एजेंसियों, कंपनी अधिकारियों और विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक आयोजित की। बैठक में त्रैमासिक लक्ष्य पूर्ण करने के लिए 30 जनवरी तक का समय दिया गया। अपर कलेक्टर श्री सिंह ने वितरक एजेंसियों के प्रतिनिधियों से कहा कि लक्ष्य पूर्ण करने में कोई समस्या आ रही है, तो अवगत कराए। प्रशासन की ओर से पूरा सहयोग दिया जाएगा। बैठक में जिला खाद्य अधिकारी श्री एके कुजुर, सहायक खाद्य अधिकारी श्री चौधरी एवं जिले के समस्त कनिष्ठ खाद्य अधिकारी, भारत गैस के सेल्स ऑफिसर शिवकुमार चंद्रन, इंडेन के श्री निलेश ठाकरे और प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के प्रभारी श्री एमवी श्रीनिवास मूर्ति उपस्थित रहे।
कनेक्शन के लिए जरूरी है महिला का बैंकखाता और राशन कार्ड
    समीक्षा बैठक में वितरक एजेंसियों के प्रतिनिधियों ने बताया कि क्षेत्र में कनेक्शन देने में आधार कार्ड, महिला का बैंक खाता, फोटो और राशन कार्ड को लेकर समस्या सामने आती है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में गैस प्रदान करने के लिए आधार कार्ड, महिला का बैंक खाता, फोटो और राशन कार्ड सहित परिवार में 18 वर्ष से अधिक आयु का आधार कार्ड भी आवश्यक है। इसी पूर्ति करने वाली एसीसी डाटा में शामिल महिला को कनेक्शन दिया जाएगा। 
   अपर कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि ऐसे कनेक्शन, जो पूर्व में प्रदान कर दिए गए है, लेकिन फिलहाल उज्जवला के तहत नियमित रिफिल नहीं करा रहे है, उनकी सूची भी तैयार करे। उनके कनेक्शन निरस्त किए जाएंगे। वितरक एजेंसियों के सेल्स ऑफिसरों ने कहा कि लक्ष्य प्राप्त करने में लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। केवायसी ज्यादा से ज्यादा एकत्रित करे। कैसे भी हो 30 जनवरी तक लक्ष्य पूरा किया जाए। बार-बार बैठक में यह सब समस्याएं नहीं सुनी जाएगी। योजना बनाकर कार्य करे।

 

प्रशिक्षण केंद्रों का संचालन 15 से 
खरगौन | 08-जनवरी-2018
 
 जिले में आवासीय विशेष प्रशिक्षण केंद्रों का संचालन 15 जनवरी से प्रारंभ किया जाएगा। जिला परियोजना समन्वयक श्री केके डोंगरे ने बताया कि संचालन के लिए अंशकालीन शिक्षकों के 106 आवेदन प्राप्त हुए है। प्राप्त आवेदनों के अभ्यर्थियों की सूची नियमानुसार अंक सहित जिला शिक्षा केंद्र सर्व शिक्षा अभियान कार्यालय में चस्पा की गई है। संचालन को लेकर 13 जनवरी तक दावा आपत्ति जिला शिक्षा केंद्र खरगोन में दर्ज की जा सकेगी। इस दिनांक के पश्चात कोई दावा आपत्ति पर विचार नहीं किया जाएगा।

 

हृदय रोगी को सहायता राशि स्वीकृत 
खरगौन | 04-जनवरी-2018
 
 
 
   मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने राज्य बीमारी सहायता निधि के अंतर्गत निमरानी मोहल्ला बैडीपुरा तहसील कसरावद निवासी कुलसुम बी पति जब्बार को हृदय रोग उपचार के लिए 72 हजार रूपए की सहायता राशि स्वीकृत की है।

 

समस्याओं और शिकायतों का हर हाल में समाधान होगा 
एनटीपीसी पॉवर प्लांट में कलेक्टर ने की बैठक 
खरगौन | 29-दिसम्बर-2017
 
 गत दिनों से नेशनल थर्मल पॉवर प्लांट सेल्दा में चल रहे गतिरोध को दूर करने के लिए शुक्रवार को कलेक्टर श्री अशोक कुमार वर्मा ने एनटीपीसी के बोर्ड और परियोजना से प्रभावित गांव के लोगों के साथ बैठक की। बैठक में कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि नागरिकों की समस्याओं और शिकायतों को हर हाल में दूर किया जाएगा। यह राष्ट्रीय महत्व की परियोजना है, जिससे राष्ट्रीयहित जुड़ा हुआ है। इस परियोजना में एक दिन भी महत्वपूर्ण है। इस प्लांट में देरी से काम होने पर राष्ट्र को नुकसान है। बैठक में मौजूद गांव के प्रभावितों से कहा कि आपकी जो भी शिकायते है वे एनटीपीसी बोर्ड सहित कलेक्टर को भी अवगत कराए, समस्या का निराकरण जरूर होगा। साथ ही कलेक्टर श्री वर्मा ने एनटीपीसी के अधिकारियों को निर्देश दिए मजदूरों और प्रभावितों की समस्याओं पर त्वरित कार्यवाही की जाए। बैठक में बड़वाह विधायक श्री हितेंद्रसिंह सोलंकी व एनटीपीसी के डायरेक्टर श्री मंडल, एसडीएम श्री एसपीसिंह, तहसीलदार श्री आशिष खरे, टीआई श्री राजेश यादव सहित मजदूर और प्रभावित गांव के नागरिकगण भी उपस्थित रहे

 

उद्देश्यों को लेकर एकात्म यात्रा पहुंची बड़वानी जिले में 
खरगौन | 27-दिसम्बर-2017
 
19 दिसंबर से ओंकारेश्वर से आदिगुरू शंकराचार्य की 108 फिट की अष्टधातु से निर्मित होने वाली विशाल प्रतिमा के धातु संग्रहण के लिए निकली एकात्म यात्रा बुधवार को खरगोन से बड़वानी जिले में प्रवेश कर गई। बुधवार को सेगांव रात्रि विश्राम के पश्चात सुबह 11 बजे बड़वानी जिले में प्रवेश हुई। यहां बड़वानी जिले के नागरिकों एवं जनप्रतिनिधियों ने आनंदित होकर स्वागत किया। वहीं खरगोन के अधिकारियों ने यात्रा को भावभिनी बिदाई दी। इस दौरान जन अभियान परिषद के संभागीय समन्वयक श्री अमित शाह, खरगोन एसडीएम श्री राजेंद्रसिंह, खरगोन एसडीओपी श्री दिलीपसिंह बिलवाल, जनपद पंचायत सीईओ स्वर्णलता काजले, जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक श्री जगदीश पटेल एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
शंकराचार्य प्रतिमा की नीव में 1141 गांवों की मिट्टी
   एकात्म यात्रा 24 दिसंबर को खरगोन जिले में ग्राम भातलपुरा से प्रवेश हुई थी। इसके पश्चात एकात्म यात्रा भीकनगांव, खरगोन और सेगांव के मार्ग बड़वानी जिले में 27 दिसंबर को पहुंची। खरगोन जिले के विभिन्न ग्रामों एवं नगरीय निकायों के विभिन्न समाज, वर्ग द्वारा आदिगुरू शंकराचार्य की प्रतिमा के लिए जिले में 1141 कलश एकत्रित किए गए। इन कलशों में उस गांव की मिट्टी भी रखी गई है, जिसका उपयोग गुरू शंकराचार्य की प्रतिमा के नीव में किया जाएगा।

 

                                        

राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस 24 दिसंबर को 
खरगौन | 22-दिसम्बर-2017
 
 प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी 24 दिसंबर को राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस मनाया जाएगा। इस दिन स्थानीय कृषि उपज मंडी में प्रातः 10 बजे कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा प्रदर्शनियां भी लगाई जाएगी।
 

 

कपिलधारा पानीयुक्त खेत में होगा ट्रांसफार्मर 
प्रभारी मंत्री ने किसानों के हित में दिया निर्णय 
खरगौन | 21-दिसम्बर-2017
 
 प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री और जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. विजय शाह ने गुरूवार को अनुसूचित जाति और जनजाति बस्ती विकास योजना समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कम भूमि वाले किसानों और अनुसूचित जाति व जनजाति बस्ती विकास के लिए महत्वपूर्ण निर्माण कार्यों की स्वीकृति प्रदान की है। निर्णय अनुसार पूर्व में खोदे गए कपिलधारा कूप जहां पर पानी पर्याप्त है, लेकिन बिजली नहीं होने के कारण किसान भूमि सिंचित नहीं कर पा रहे है। प्रभारी मंत्री श्री शाह ने विशेष रूप से ऐसे किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए उन्हें शामिल कर स्वीकृति प्रदान की है। ये ऐसे किसान होंगे, जिनकी एक हेक्टयेर से कम भूमि है। इस योजना में किसानों के लिए सबसे बड़ी राहत का विषय यह है कि उन्हें बिजली बिल भी नहीं भरना पड़ेगा। ऐसे 800 कपिलधारा कूप है, जहां पानी पर्याप्त है, लेकिन बिजली नहीं। प्रभारी मंत्री श्री शाह द्वारा इन कुंओं पर ट्रांसफार्मर स्थापित कराने के लिए 4 करोड़ 50 लाख रूपए की स्वीकृति प्रदान की गई है। बैठक में भीकनगांव विधायक श्रीमती झूमा सोलंकी, कलेक्टर श्री अशोक कुमार वर्मा, अपर कलेक्टर श्री शीलेंद्रसिंह, जिला पंचायत सीईओ श्री सतीष कुमार, एएसपी श्री अंतरसिंह कनेश, समिति की सदस्य एवं जनजातीय कार्य विभाग की सहायक आयुक्त श्रीमती शकुंतला डामोर, नपा अध्यक्ष श्री विपिन गौर आरईएस कार्यपालन यंत्री श्री दिलीप बुके, मप्रपक्षेविविकं के अधीक्षण यंत्री श्री एचए शेख उपस्थित रहे।

 

शौर्यादल की एक दिवसीय कार्यशाला संपन्न 
खरगौन | 20-दिसम्बर-2017
 
 महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा शौर्यादल सदस्यों की एक दिवसीय कार्यशाला बुधवार को एक निजी होटल में संपन्न हुई। कार्यशाला में जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी कु. मोनिका बघेल ने शौर्यादलों के गठन के उद्देश्य बताते हुए कहा कि शौर्यादल एवं प्रशासन महिलाओं और बच्चों के सर्वोत्तम हित के लिए कार्य कर रहे है। हमे महिलाओं एवं बच्चों से संबंधित प्रकरणों को बेहद संवेदनशीलता के साथ समाधान किए जाने की जरूरत है। किसी भी परिवार एवं समाज के विकास के लिए महिलाओं का स्वस्थ्य, शिक्षित, सुरक्षित, स्वावलंबी एवं समक्ष होना आवश्यक है।
    षौर्यादल की मास्टर ट्रेनर्स श्रीमती अंतिमबाला गुप्ता द्वारा महिलाओं की शिक्षा, महिलाओं का स्वास्थ्य, गर्भवती महिलाओं की समुचित देखभाव करना, घरेलू हिंसा से पीड़ित महिलाओं को उचित परामर्ष देना, बालिका शिशु की भू्रण हत्या को रोकने हेतु समाज में जागरूकता फैलाना, कुपोषित बच्चों को वजन में निरंतर वृद्धि लाने हेतु प्रयास करना के साथ-साथ समाज को बाल विवाह जैसी कुप्रथा के दुष्परिणाम से अवगत कराना चाहिए। कार्यशाला में बाल संरक्षण अधिकारी श्री राहुल मंडलोई सहित बड़ी संख्या में प्रतिभागी उपस्थित रहे।
 

 

 

जिला सलाहकार समिति की बैठक 21 को 
खरगौन | 19-दिसम्बर-2017
 
 स्टार स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान की जिला सलाहकार समिति की तिमाही बैठक 21 दिसंबर को शाम 4.30 बजे स्वामी विवेकानंद सभागृह में संपन्न होगी।

 

अब 50 स्थान के स्थान पर 60 शिविर होंगे आयोजित 

जिला कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति की बैठक संपन्न 
खरगौन | 14-दिसम्बर-2017
 
 
 
  
   मिशन परिवार विकास कार्यक्रम अंतर्गत गुरूवार को कलेक्टर श्री अशोक कुमार वर्मा ने जिला कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति की बैठक ली। बैठक में परिवार नियोजन और टीकाकरण को लेकर विशेष रूप से चर्चा कर दिए गए लक्ष्य के विरूद्ध उपलब्धि हासिल करने की योजनाओं पर विचार करने के उपरांत अमल में लाने पर बात हुई। जिले को परिवार नियोजन के 16 हजार लक्ष्य के विरूद्ध अब तक 6 हजार 300 प्रकरण ही करा पाई है। शेष लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कलेक्टर श्री वर्मा ने प्रतिमाह आयोजित होने वाले शिविरों के संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए है। उन्होंने अब 50 के स्थान पर 60 शिविर आयोजित करने को कहा है। परिवार कल्याण कार्यक्रम अंतर्गत परिवार नियोजन के स्थाई व अस्थाई साधनों के हितग्राहियों को बढ़ाने पर विशेष जोर दिया है। 
   टीकाकरण कार्यक्रम अंतर्गत समीक्षा की गई, जिसमें महेश्वर, कसरावद व बड़वाह ब्लॉक संतोषजनक प्रदर्शन नहीं होने पर कलेक्टर श्री वर्मा ने नाराजगी व्यक्त की। बैठक में सीएमएचओ श्रीमती वंदना खरे सहित समस्त ब्लॉक के बीएमओ उपस्थित रहे।
 
मंडी बोर्ड के अपर संचालक ने किया खरगोन मंडी का निरीक्षण 
खरगौन | 13-दिसम्बर-2017
 
 
   मंडी बोर्ड भोपाल के अपर संचालक श्री सुनिल सक्सेना द्वारा खरगोन की कृषि उपज मंडी में मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजनांतर्गत जिले की मंडियों की चल रही कार्यवाही का निरीक्षण किया। मंडी सचिव श्री संजीव श्रीवास्तव ने बताया कि निरीक्षण के दौरान उक्त योजनांतर्गत 16 अक्टूबर से 31 अक्टूबर के कृषकों के भुगतान उपरांत शेष भुगतान की स्थिति, कारण व प्रस्तावित निराकरण हेतु की गई कार्यवाही की समीक्षा के साथ ही किए जा रहे सत्यापन प्रक्रिया की रेंडम जांच का निरीक्षण किया गया। उक्त योजना के अंतर्गत कृषकों से प्राप्त होने वाली शिकायतों एवं निराकरण हेतु की गई कार्यवाही का निरीक्षण किया गया तथा संबंधित कर्मचारियों से उक्त संबंध में चर्चा की गई। 
   साथ ही मंडी में डाटा इंट्र ऑपरेटरों द्वारा पोर्टल पर की जा रही इंट्री का परीक्षण करने के साथ ही बैंक खातें, जिसमें आईएफएसडी कोड, खाता क्रमांक, भुगतान न होने संबंधी की जा रही कार्यवाही का भी निरीक्षण किया गया। श्री श्रीवास्तव ने बताया कि श्री सक्सेना द्वारा डाटा इंट्री ऑपरेटरों द्वारा 1 नवंबर से 30 नवंबर 2017 तक के पंजीकृत कृषकों की पोर्टल पर की जा रही डाटा प्रविष्टि, सत्यापन के साथ ही गणना हेतु लगाए गए कर्मचारियों द्वारा की जा रही गणना कार्यवाही का निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों एवं कर्मचारियों से चर्चा कर मंडी बोर्ड भोपाल द्वारा जारी निर्देश से अवगत कराया गया।
214 स्थानों पर आयोजित होगा ‘‘आनंद उत्सव‘‘ 
खरगौन | 12-दिसम्बर-2017
 
 
   
   आनंद विभाग खरगोन द्वारा 14 जनवरी से 28 जनवरी तक जिले में कुल 214 स्थानों पर आनंद उत्सव कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रमों की तैयारी के संबंध में राज्य आनंद संस्थान, मध्यप्रदेश शासन द्वारा मंगलवार को आयोजित वीडियो कांफ्रेंसिंग में जिले के समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, समस्त जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, समस्त मुख्य नगर पालिका अधिकारी एवं उनके अधीनस्थ कर्मचारियों को प्रशिक्षण प्रदान किया गया। इस प्रशिक्षण में आनंद उत्सव कार्यक्रम के स्थलों के चयन एवं अन्य तैयारियों के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया। आनंद उत्सव के अंतर्गत खरगोन जिले में 198 कार्यक्रम ग्राम पंचायतों के स्तर पर आयोजित किए जाएंगे। नगर पालिका क्षेत्रों एवं जनपद पंचायत स्तर पर 1-1 कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम की रिपोर्टिंग के लिए राज्य आनंद संस्थान द्वारा एक साफ्टवेयर विकसित किया गया है, जिसके माध्यम से प्रत्येक कार्यक्रम की ऑनलाइन रिपोर्ट पोर्टल पर दर्ज की जाएगी।
फोटो एवं वीडियों प्रतियोगिता
   आनंद उत्सव के अंतर्गत आयोजित कार्यक्रमों के दौरान फोटो एवं वीडियों बना कर राज्य आनंद संस्थान के पोर्टल पर अपलोड किया जा सकता है। इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए इच्छुक व्यक्ति ‘‘आनंदक‘‘ के रूप में स्वयं का पंजीयन आनंद विभाग की वेबसाइट www.anandsansthanmp.in पर स्वयं कर सकते हैं। प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार 15 हजार रूपए, द्वितीय 10 हजार रूपए तथा तृतीय पुरस्कार 5 हजार रूपए है। एक आनंदक अधिकतम तीन फोटो एवं एक वीडियों पोर्टल पर अपलोड कर सकेंगे।
इन स्तरों पर होगा उत्सव
   आनंद उत्सव इस बार ग्राम पंचायत से जिला स्तर तक तीन चरणों में आयोजित किए जाएंगे। पहला चरण ग्राम पंचायत स्तर। द्वितीय जनपद पंचायत स्तर और तृतीय जिला स्तर पर आयोजित होंगे। 14 जनवरी से 21 जनवरी तक ग्राम पंचायत और नगर पालिका, नगर पंचायत स्तर, द्वितीय चरण 22 से 24 जनवरी तक जनपद पंचायत स्तर पर और तृतीय 25 से 28 जनवरी तक जिला स्तर पर आनंद उत्सव की विभिन्न खेल एवं सांस्कृतिक गतिविधियां आयोजित होगी।
पुरूष एवं महिला को प्रेरित करने के लिए शिविरों का आयोजन 
खरगौन | 11-दिसम्बर-2017
 
 जिले में माह दिसंबर 2017 में विभिन्न स्थानों पर पुरूषों एवं महिलाओं को परिवार नियोजन के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि यह कैंप तृतीय बुधवार को बैडिया एवं सनावद में, प्रत्येक सोमवार को सनावद में, द्वितीय मंगलवार, पंचम शुक्रवार एवं तृतीय व प्रथम सोमवार को भीकनगांव एवं गोगांवा में, अतिरिक्त पंचम शनिवार, द्वितीय बुधवार व चतुर्थ शनिवार एवं द्वितीय व चतुर्थ सोमवार को भगवानपुरा एवं बिस्टान में, प्रथम, तृतीय शनिवार एवं द्वितीय शुक्रवार को ऊन एवं सेगांव में, प्रथम, तृतीय गुरूवार एवं द्वितीय व चतुर्थ बुधवार को कसरावद में, द्वितीय, चतुर्थ बुधवार एवं प्रथम व तृतीय गुरूवार को महेश्वर एवं करही में, तृतीय शुक्रवार को आस्थाग्राम खरगोन में, द्वितीय, चतुर्थ गुरूवार, तृतीय शुक्रवार एवं प्रथम मंगलवार को झिरन्या में, प्रत्येक शनिवार को जिला चिकित्सालय खरगोन में तथा प्रथम गुरूवार, द्वितीय तथा चतुर्थ मंगलवार को मंडलेश्वर में कैंप आयोजित किए जाएंगे।

 

श्रीमती चिटनीस आज आएंगी खरगोन 
खरगौन | 08-दिसम्बर-2017
 
  प्रदेश की महिला बाल एवं विकास विभाग मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस शनिवार को खरगोन आएंगी। उनके निर्धारित कार्यक्रमानुसार वे शनिवार प्रातः 7 बजे एनव्हीडीए गेस्ट हाउस में आएंगी तथा प्रातः 10 बजे खरगोन से बड़वानी जिले के लिए रवाना होगी।

 

ओपन स्कूल और रूक जाना नहीं की परीक्षाएं 8 दिसंबर से 

खरगौन | 06-दिसम्बर-2017
 
 
  म.प्र. राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा परिषद द्वारा संचालित रूक जाना नहीं योजनांतर्गत हाईस्कूल एवं हायर सेकेंडरी की परीक्षा द्वितीय चरण एवं मप्र राज्य ओपन स्कूल की परीक्षाएं 8 दिसंबर 2017 से प्रारंभ हो रही है। उक्त दोनों परीक्षाओं का समय प्रातः 8 बजे से 11 बजे तक रहेगा।
   जिला शिक्षा अधिकारी श्री केके डोंगरे ने बताया कि रूक जाना नहीं योजनांतर्गत होने वाली परीक्षाओं के लिए जिला मुख्यालय पर 3 परीक्षा केंद्र शासकीय कन्या उमावि क्र.1, नवीन कन्या हाईस्कूल एवं शासकीय उमावि मोतीपुरा बनाए गए है। रूक जाना नहीं की हाईस्कूल परीक्षा में 1324 एवं हायर सेकेंडरी परीक्षा में 451 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। मप्र राज्य ओपन स्कूल परीक्षा में हाईस्कूल परीक्षा में 646 एवं हायर सेकेंडरी परीक्षा में 405 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। वहीं मप्र ओपन स्कूल परीक्षा के लिए 2 परीक्षा केंद्र शासकीय देवी अहिल्या उत्कृष्ट उमावि क्र.1 एवं आदर्श आवासीय उमावि खरगोन बनाए गए है।
नया भवन दूर होने के कारण पुराने भवन में ही होगी परीक्षा
   श्री डोंगरे ने बताया कि शासकीय आदर्श आवासीय उमावि खरगोन का नवीन भवन ग्राम भाडली में संचालित होने एवं संस्था की खरगोन शहर के अधिक दूरी होने के कारण इस केंद्र की परीक्षा शासकीय आदर्श आवासीय उमावि खरगोन के पूराने भवन में ही संचालित होगी, जहां वर्तमान में शासकीय एकलव्य आवासीय विद्यालय संचालित हो रही है।       
ग्राम पंचायतों में शासन की 28 सेवाओं की गारंटी 
खरगौन | 01-दिसम्बर-2017
 
 
   अब जिले की सभी 585 ग्राम पंचायतों में लोक सेवा गारंटी के तहत शामिल 28 सेवाओं की जानकारियां ग्राम पंचायतों में स्थापित नागरिक सुविधा केंद्रों के माध्यम से प्रदान की जाएगी। जिले में कुल 585 नागरिक सुविधा केंद्र स्थापित है। इन केंद्रों के माध्यम से प्रारंभिक चरण में 28 सेवाएं उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए 30 रूपए शुल्क निर्धारित किया गया है। पूर्व में इस तरह की जानकारियां और सेवाएं जिला स्तर या तहसील पर स्थापित लोक सेवा केंद्र के माध्यम से आवेदन कर प्राप्त की जाती थी। लोक सेवा प्रबंधक श्री अभिषेक रघुवंशी ने जानकारी देते हुए बताया कि नागरिकों तक जानकारी पहुंचाने के लिए उनके ही ग्राम पंचायतों में यह महत्वपूर्ण केंद्र स्थापित किए गए है। इनकी सबसे बड़ी बात यह है कि सभी सेवाएं ऑनलाईन प्रदान की जाएगी। इसके लिए पदाभिहित अधिकारियों को हार्ड कॉपी भेजने की आवश्यकता नहीं होगी। 1 दिसंबर से नागरिक सुविधा केंद्रों के दलों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। एक सप्ताह तक चलने वाले इस प्रशिक्षण में प्रतिदिन 40 से 45 सीएससी संचालकों को शामिल कर प्रशिक्षण दिया जाएगा।
देश के विकास की जान है कृषि- विधायक श्री पाटीदार 
कृषि एवं कृषक कल्याण योजनाओं पर संगोष्ठी संपन्न 
खरगौन | 29-नवम्बर-2017
 
    
   निमाड़ और मालवा के किसानों ने परंपरागतरुप से की जा रही कृषि के स्वरूप को अब आधुनिक कृषि में बदल दिया है। आधुनिक तकनीक के जरिए उत्पादन में भी वृद्धि हुई है। देश की अर्थव्यवस्था में कृषि का सबसे बड़ा योगदान है और यह देश के विकास की जान है। अब किसानों की जिम्मेदारी बढ़ गई है कि वे देश की जरूरत के मुताबिक खाद्यान्न और फल सब्जी का उत्पादन करे। यह बात क्षेत्रीय विधायक श्री बालकृष्ण पाटीदार ने कृषि विज्ञान केंद्र में आयोजित किसान संगोष्ठी में कहीं। संगोष्ठी का आयोजन क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय इंदौर ने कृषि विस्तार सुधार कार्यक्रम (आत्मा) कृषि एवं कृषक कल्याण विभाग एवं कृषि विज्ञान केंद्र के सहयोग से किया गया। संगोष्ठी में खरगोन जिले के बड़ी संख्या में किसानों ने हिस्सा लिया। 
   इस दौरान जिला पंचायत के पूर्व उपाध्यक्ष श्री संतोष पाटीदार ने कहा कि कृषि की आधुनिक तकनीक, सिंचाई साधनों के विस्तार, मिट्टी परीक्षण की सुविधा, उन्नत बीज, खाद, कीट नियंत्रण आदि के जरिए उत्पादन में वृद्धि हुई है और अब बड़ी मात्रा में खाद्यान्न का निर्यात भी किया जाने लगा है। उन्होंने किसानों का आव्हान किया कि वे जैविक खेती को बढ़ावा दे। इसके लिए पशुधन की संख्या बढ़ाने की भी जरूरत है। उन्होंने कहा कि यदि पशुधन की संख्या में वृद्धि होगी तो गोबर खाद से जैविक उत्पादन में भी वृद्धि होगी। साथ ही श्री पाटीदार ने कहा कि निमाड़ के कपास और मिर्च की पूरे विश्व में पहचान है और यहां का गेहूं की तो दक्षिण भारत में बहुत मांग है।
   अनुसंधान केंद्र इंदौर के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ एके सिंह ने किसानों को सलाह दी कि वे कम लागत में अधिक उत्पादन के लिए नई प्रजाति और प्रमाणित बीज के साथ पानी की उपलब्धता के अनुसार गेहूं की खेती करें। साथ ही उन्होंने बताया कि मालवी गेहूं में पोषक तत्व अधिक होते हैं और इसमें कम लागत और कम पानी में भी अधिक उत्पादन किया जा सकता है। पशुपालन विभाग के विशेषज्ञ डॉक्टर एसके पाठक ने पशुपालक किसानों से कहा कि वे कपास का हरा चारा पशुओं को नहीं खिलाएं, इससे पशुओं का पेट फूल जाता है।कृषि विज्ञान केंद्र के डॉ. वायके जैन ने चना, कपास और तुवर की फसल में कीट नियंत्रण और बीजोपचार की जानकारी दी। डॉ. संजीव वर्मा ने मिट्टी परीक्षण की आवश्यकता बताते हुए कहा कि बुवाई के पहले मिट्टी परीक्षण कराएं और जमीन में जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति कर दी जाए तो उत्पादन में अवश्य वृद्धि होगी।
   विशेषज्ञ श्री मुरलीधर अय्यर ने ड्रिप इरीगेशन के बार्रे में विस्तार से जानकारी दी। संगोष्ठी के दौरान विधायक श्री पाटीदार ने जिले की दो महिला और तीन प्रगतिशील किसानों को शाल और श्रीफल प्रदान कर सम्मानित भी किया। इस अवसर पर योजनाओं पर आधारित प्रश्नमंच का आयोजन किया गया तथा सही जवाब देने वाले किसानों का पुरस्कार प्रदान किए गए। इस दौरान इंदौर के सहायक निदेशक मधुकर पवार एवं क्षेत्रीय प्रचार सहायक किशोर गाठिया भी उपस्थित रहे।
झिरन्या में आयोजित होगा हितग्राही सम्मेलन 
स्वास्थ्य विभाग आयोजित करेगा स्वास्थ्य शिविर 
खरगौन | 27-नवम्बर-2017
 
 
   3 दिसंबर को झिरन्या में हितग्राही सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। जिला प्रशासन इस सम्मेलन को लेकर पूर्व से ही तैयारियां कर चुका है। समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री सतीष कुमार ने विभिन्न विभागों की हितग्राहियों की सूची बनाने के निर्देश दिए है। सीईओ श्री कुमार ने स्वास्थ्य विभाग को विशेष तौर पर निर्देश दिए कि इस सम्मेलन में विभिन्न बीमारियों से जुड़े विशेषज्ञों को आमंत्रित करे और ऐसे मरीजों का न सिर्फ परीक्षण कराए, बल्कि व्यवस्थित रूप से उनके पूर्ण इलाज की व्यवस्था की योजना भी तैयार करें। सीएचएमओ श्रीमती वंदना खरे ने जानकारी दी कि विशेषज्ञों को आमंत्रित करने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। लाभांवित हितग्राहियों की सूची को लेकर भी कार्य किया जा रहा है। 
     इसी हितग्राही सम्मेलन में जिला स्तर विश्व विकलांग दिवस के अवसर पर शिविर और खेल प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएगी। इस संबंध में सामाजिक उप संचालक श्री आरके सिंह को भी हितग्राहियों के चिन्हांकन करने के निर्देश दिए गए। सोमवार को समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक स्वामी विवेकानंद सभागृह में संपन्न हुई। बैठक में अपर कलेक्टर श्री शीलेंद्रसिंह और जिला पंचायत सीईओ श्री कुमार ने संयुक्त रूप से बैठक ली। बैठक में संयुक्त कलेक्टर श्री महेंद्रसिंह कवचे, भीकनगांव एसडीएम श्री एसपी मंडराह, डिप्टी कलेक्टर नेहा शिवहरे सहित समस्त विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
स्वरोजगार सम्मेलन में इंदौर कमिश्नर भी कर सकते है सहभागिता
     समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक के दौरान अपर कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि 29 नवंबर को उत्कृष्ट विद्यालय में आयोजित होने वाले रोजगार सम्मेलन में इंदौर कमिश्नर श्री संजय दुबे के शामिल होने की भी संभावना है। इसके अलावा बैठक में आधार सिडिंग, शासन स्तर से प्राप्त पत्रों की भी समीक्षा, हाईकोर्ट में प्रचलित प्रकरणों पर प्रस्तुत जवाबों पर चर्चा तथा 25 नवंबर को कलेक्टर कांफ्रेंस में दिए गए निर्देशों पर भी चर्चा की गई।
जिला स्तरीय गोपाल पुरस्कार प्रतियोगिता आज 
खरगौन | 24-नवम्बर-2017
 
 
    मप्र शासन पशुपालन विभाग की जिला स्तरीय गोपाल पुरस्कार प्रतियोगिता का आयोजन शनिवार को प्रातः 10.30 बजे जिला पशु चिकित्सालय परिसर में किया जाएगा। प्रतियोगिता में पुरस्कार वितरण समारोह का भी आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक श्री बालकृष्ण पाटीदार रहेंगे एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कमला डावर करेगी। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि जिला गौपालन व पशुधन संवर्द्धन खरगोन के उपाध्यक्ष श्री वीरेंद्र पाटीदार होंगे।

अजा-अजजा के विभागीय छात्रावासों में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे 

खरगौन | 22-नवम्बर-2017
 
 
  जनजातीय कार्य एवं अनुसूचित जाति कल्याण राज्य मंत्री श्री लालसिंह आर्य ने सभी 4384 विभागीय छात्रावासों में सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिए है। इनमें 1855 बालिका छात्रावास है। मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान की मंशानुरूप यह कार्य जल्द ही पूरा होगा। इसके लिए 31 दिसंबर अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। श्री आर्य ने कैमरे लगाने में निजता की सुरक्षा का ध्यान रखने को भी कहा है। साथ ही उन्होंने कहा है कि छात्रावास के प्रवेश द्वार पर आवश्यक रूप से कैमरे लगाए जाए। प्रदेश के जनजातीय कार्य विभाग के कुल 2439 छात्रावास संचालित हैं। इनमें से 923 बालिका और 1516 बालक छात्रावास हैं। इसी प्रकार अनुसूचित जाति कल्याण विभाग द्वारा कुल 1945 छात्रावास संचालित किए जाते हैं। इनमें 932 बालिका और 1013 बालक छात्रावास हैं। 

 

किसान अब 25 नवंबर तक भावांतर योजना में पंजीयन करा सकेंगे 

खरगौन | 17-नवम्बर-2017
 
 
 
   मध्यप्रदेश शासन द्वारा किसानों को उनकी उपज का लाभ दिलाने के लिए प्रारंभ की गई मुख्यमंत्री भावांतर योजना में 25 नवंबर तक किसान अपना पंजीयन करा सकेंगे। भावांतर योजना में सोयाबीन, मूंगफली, तिल, रामतिल, मक्का, अरहर, मूंग और उड़द योजना में शामिल होने वाली फसले है। योजना में शामिल फसलों की खरीदी में सोयाबीन की 31 दिसंबर, मक्का की 31 जनवरी, तिल, रामतिल और मूंगफली की 15 दिसंबर और तुअर की खरीदी 1 फरवरी से 30 अप्रैल तक की जाएगी। 
   कृषि उपज मंडी श्री श्रीवास्तव ने जानकारी देते हुए बताया कि उपज बेचते समय किसान अपनी पंजीयन पर्ची साथ लेकर आए। फसल बेचने के बाद विक्रय प्रमाण पत्र जरूर ले तथा अनुबंध पर्ची, तोल पर्ची और भुगतान वाली पर्ची को संभालकर रखे। पंजीकृत किसान अपनी उपज प्रदेश के किसी भी मंडी में बेच सकते है। प्रदेश स्तर पर इसके लिए कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है। कोई भी किसान 0755-2572501 टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते है।

किसानों का पंजीयन अब मंडी में भी समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक संपन्न 

खरगौन | 04-अक्तूबर-2017
 
 भावांतर योजना के अंतर्गत किसानों के पंजीयन अब जिले की मंडियों में भी प्रारंभ किए गए है। समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक के दौरान कलेक्टर श्री अशोक कुमार वर्मा ने भावांतर योजना में किसानों के पंजीयन की समीक्षा की। मंडी सचिव ने जानकारी देते हुए बताया कि 4 अक्टूबर से भावांतर योजना में किसानों के पंजीयन के लिए जिले की समस्त मंडियों में केंद्र स्थापित किए गए है। इससे पूर्व पंजीयन के लिए मंडी के अमले को प्रशिक्षण प्रदान किया गया और सभी मंडियों में केंद्र स्थापित कर दिए गए है। भावांतर योजना में किसानों के पंजीयन अब 15 अक्टूबर तक किए जाएंगे। इसके पश्चात 16 अक्टूबर से खरीदी प्रारंभ कर दी जाएगी। किसानों को पंजीयन के मामले में कलेक्टर को कृषि, खाद्य, सहकारिता और मंडी के अधिकारी प्रतिदिन अद्यतन जानकारी प्रस्तुत करेंगे। किसानों के पंजीयन के लिए राजस्व विभाग को भी निर्देश दिए गए है। 
स्वास्थ्य केंद्र और छात्रावासों के लिए पोस्ट ऑफिस से खरीदें एलईडी बल्ब   उजाला योजनांतर्गत समस्त डाकघरों में एलईडी बल्ब उपलब्ध कराए गए है। समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक के दौरान कलेक्टर श्री वर्मा ने सीएचएमओ श्रीमती वंदा खरे एवं जनजाति कार्य विभाग की श्रीमती शकुंतला डामोर को निर्देश दिए है कि स्वास्थ्य केंद्रों और छात्रावासों में लगने वाले बल्ब पोस्ट ऑफिस से ही खरीदे जाए। जिले के समस्त छात्रावासों और स्वास्थ्य केंद्रों में लगने वाले बल्ब पोस्ट ऑफिस के अलावा अन्य जगह से नहीं खरीदे।बरूड़ के लिए नल-जल योजना की डीपीआर तैयार  ग्राम बरूड़ के लिए नल-जल योजना की डीपीआर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा तैयार कर ली गई है। समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री वर्मा ने नल-जल योजना के बारे में जानकारी प्राप्त की। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी के कार्यपालन यंत्री श्री एसके श्रीवास्तव ने बताया कि ग्राम बरूड़ के लिए 19 लाख 67 हजार रूपए की जल आवर्धन के लिए डीपीआर तैयार कर ली गई है। ग्राम बरूड़ पंचायत को 3 प्रतिशत की राशि 60 हजार रूपए जमा करनी होगी। इसके पश्चात नल-जल योजना का कार्य प्रारंभ कर दिए जाएगा।लोकसेवा में लेटलतीफि अधिकारियों को पड़ेगी भारी  समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक के दौरान कलेक्टर श्री वर्मा ने उन विभागों के अधिकारियों को चेताया, जिनकी सेवा लोकसेवा गारंटी अधिनियम के तहत शामिल की गई है। कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि निर्धारित समयसीमा में जानकारी या सेवा प्रदाय नहीं करने पर सख्त कार्यवाही की जाएगी। शासन स्तर से सेवा प्रदाय करने गांरटी दी गई है। इसमें अगर एक दिन की भी लेटलतीफि होती है, तो अधिकारी को ही भुगतना होगा। बैठक में अपर कलेक्टर श्री शीलेंद्रसिंह, जिला पंचायत सीईओ श्री सतीष कुमार, खरगोन एसडीएम श्री राजेंद्रसिंह, कसरावद एसडीएम श्री अविप्रसाद, बड़वाह एसडीएम श्री मधुवंतराव धुर्वे, भीकनगांव एसडीएम श्री शिवप्रसाद मंडराह सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

राज्यमंत्री जनता की सुन रहे है समस्याएं 

राज्यमंत्री दर्जा प्राप्त संजय जाधव तीन दिनों के जिले के भ्रमण पर 
खरगौन | 28-सितम्बर-2017
 
 
 
 
 
  
   विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अर्धघुमक्कड़ जाति विकास अभिकरण के अध्यक्ष श्री संजय जाधव अपने तीन दिनों के भ्रमण पर खरगोन आए हुए है। गुरूवार को दूसरे दिन उन्होंने बिस्टान के ग्राम अनकवाडी, मोंगरगांव, बोरखेड़ा और सेल्दा में चौपाल लगाकर आम नागरिकों की समस्याएं सुनी और जानी। इस दौरान उन्होंने शराब से समाज और परिवारों पर दुष्परिणामों के बारे में अवगत कराया। साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना, आर्थिक कल्याण योजनाओं की जानकारियां भी दी। इससे पूर्व 27 सितंबर बुधवार को हुए भीकनगांव विकासखंड के पोखराबाद, बमनाला, सतवाड़ और जामन्या गांव का भ्रमण कर चौपाल लगाई। श्री जाधव द्वारा उनके निर्धारित कार्यक्रमानुसार 29 सितंबर को बिठेर, करही आदि गांवो में चौपाल लगाएंगे।
सूची नहीं प्रस्तुत करने पर सख्त हुए कलेक्टर 
टीएल बैठक में की कई विभागों समीक्षा 
खरगौन | 25-सितम्बर-2017
 
 
 
 
  
  गत 19 सितंबर को आयोजित जिला योजना समिति की बैठक में प्रभारी मंत्री कुं. विजय शाह ने ग्राम पंचायतों में टीएल बैठक आयोजित नहीं होने पर भारी नाराजगी व्यक्त की थी। श्री शाह ने निर्देश दिए थे कि 23 सितंबर तक उन्हें ग्राम पंचायतों में आयोजित होने वाली टीएल बैठक में उपस्थित होने वाले ग्रामीण अमले की सूची प्रदान करने के निर्देश दिए थे। सोमवार को समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक के दौरान कलेक्टर श्री अशोक कुमार वर्मा ने उन 11 विभागों से ग्राम पंचायतों में टीएल बैठक आयोजित करने के लिए सूची प्रदान करने के निर्देश थे। इक्का-दुक्का विभाग को छोड़कर किसी भी विभाग ने सूची प्रदान नहीं की है। इस बात पर कलेक्टर श्री वर्मा खासे नाराज हुए और उन्होंने जिन विभागों ने सूची प्रदान नहीं की, उन्हें शौकॉज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर श्री शीलेंद्रसिंह, जिला पंचायत सीईओ श्री सतीष कुमार, कसरावद एसडीएम अविप्रसाद, खरगोन एसडीएम श्री राजेंद्रसिंह सहित समस्त विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
यह 11 विभाग करेंगे ग्राम पंचायतों में टीएल बैठक
    प्रभारी मंत्री श्री शाह ने योजना समिति की बैठक में उन 11 विभागों को ग्राम पंचायत स्तर पर टीएल बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए जो सीधे तौर पर ग्रामीण समस्याओं से जुड़े है। सोमवार को समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में राजस्व और ग्रामीण विकास विभाग को छोड़कर किसी भी विभाग द्वारा सूची प्रदान नहीं की गई। इन 11 विभागों में शिक्षा, कृषि, राजस्व, ग्रामीण विकास, पशु चिकित्सा, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, स्वास्थ्य, खाद्य, आदिवासी विकास विभाग और राज्य शिक्षा केंद्र के विभागों द्वारा प्रत्येक सोमवार को ग्राम पंचायतवार समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक आयोजित करने के निर्देश है। इन सभी विभागो को कलेक्टर श्री वर्मा ने सोमवार शाम तक हर हाल में विभाग के ग्रामीण अमले की सूची सौंपने के निर्देश दिए है। कौन सा अधिकारी कब, कहा पर समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में कहा शामिल होगा। इस जानकारी की सूची प्रदान करती है। 
चार विभाग करेंगे भावांतर योजना का पंजीयन
    बैठक में कलेक्टर श्री वर्मा ने मुख्यमंत्री भावांतर योजना में किसानों के पंजीयन को लेकर कृषि, खाद्य, सहकारिता और बैंक के अधिकारियों को निर्देश दिए कि आपस में मिलकर किसानों का पंजीयन कराने में कार्यवाही करे। 11 अक्टूबर तक जिले के शत-प्रतिशत किसानों के पंजीयन करने के निर्देश दिए हैं। आज दिनांक तक 4039 किसानों के पंजीयन योजनांतर्गत किए गए है।

 

3 तीन वर्षों में पालन नही होने पर सभी जिला अधिकारी को कारण बताओं नोटिस 

प्रभारी मंत्री ने निर्देशो का पालन नही होने पर कलेक्टर को दिए कार्यवाही के निर्देश 
खरगौन | 19-सितम्बर-2017
 
 
 
   तीन वर्षों से बैठके होती रही, निर्देश देते रहे, अधिकारी सुनते रहे, पर आज तक पालन नही हुआ ऐसा क्यों? कलेक्टर साहब सभी को कारण बताओं नोटिस जारी करे। मंगलवार को स्वामी विवेकानंद सभागृह में जिला योजना समिति की बैठक में पूर्व की बैठक का पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत किया जा रहा था। जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. विजय शाह ने जिले के ग्रामो में सोमवार को बैठक होने और पालन न करने की बात पर नाराज हुए। उन्होंने कहा कि किसने बताया आप को बैठके हो रही है क्रॉस चेक किसने किया बताए? बलवाड़ी में कब और कौन-कौन रहा बैठक में बताएं। मंत्री श्री शाह ने कहा कि मुझे आज तक किसी भी विभाग ने सूची नही दी और आप कह रहे है पालन हो रहा है। बैठक में क्षेत्रीय सांसद श्री सुभाष पटेल, क्षेत्रीय विधायक श्री बालकृष्ण पाटीदार, महेश्वर विधायक श्री राजकुमार मेव, बड़वाह विधायक श्री हितेंद्रसिंह सोलंकी, पूर्व विधायक श्री बाबुलाल महाजन, नपा अध्यक्ष श्री विपिन गौर, कलेक्टर श्री अशोक कुमार वर्मा, पुलिस अधीक्षक श्री डी कल्याण चक्रवर्ती, अपर कलेक्टर श्री शीलेंद्रसिंह, जिला पंचायत सीईओ श्री सतीश कुमार, जिला योजना समिति के सदस्य सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
   मंत्री श्री शाह ने एक बार पुनः 11 विभागों के ग्रामीण अमले को सप्ताह में एक दिन गांव में बैठने और ग्रामीण नागरिकों की समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 23 सिंतबर तक मुझे और 30 सिंतबर तक योजना समिति की सदस्य और अन्य जनप्रतिनिधि को सभी विभाग ग्रामीण अमले की सूची प्रदान करे, जो संबंधित ग्राम में बैठक में मौजूद रहेंगे।
कारगिल में शहीद लांसनायक राजेंद्रसिंह यादव के नाम हुआ स्कूल
   देश के शहीद लांसनायक राजेंद्रसिंह यादव के नाम स्कूल का नाम किया गया है। मंत्री श्री शाह ने कहा कि घुघरियाखेड़ी के हायर सेकेंडरी स्कूल के अब शहीद राजेंद्रसिंह यादव के नाम से जाना जाएगा, जिससे वहां अध्ययन करने वाले सभी छात्र शहीद के बारे में जाने। साथ ही सभी अधिकारियों से कहा कि आपके गांवो में ऐसे कोई शहीद है, तो उनके संबंध में फोटो, दस्तावेज आदि उपलब्ध कराए। उनके नाम भी स्कूल किया जाएगा। देश के खातिर जान न्यौछावर करने वाले शहीदों के सम्मान में ऐसा किया जाना चाहिए। बलवाड़ा में नया हाईस्कूल भवन बनेगा। इसके लिए प्रदेश के शिक्षा मंत्री ने 1 करोड़ रुपए की राशि प्रदान करने की बात कही है। पुराने भवन को प्रक्रिया के तहत डिस्मेंटल करने के भी निर्देश दिए।
सूचना के अधिकार में प्राप्त आवेदनों पर दिया सुझाव 
खरगौन | 12-सितम्बर-2017
 
 
  
   मप्र राज्य सूचना आयोग के मुख्य सूचना आयुक्त श्री हीरालाल त्रिवेदी मंगलवार को खरगोन के भ्रमण पर थे। भ्रमण के दौरान श्री त्रिवेदी ने प्रातः 11 बजे सूचना के अधिकार के तहत प्रस्तुत द्वितीय अपील के प्रकरणों की सुनवाई की। इसके पश्चात श्री त्रिवेदी ने दोपहर 2 बजे स्वामी विवेकानंद सभागृह में सूचना के अधिकार अधिनियम के संबंध में प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण में उन्होंने सूचना के अधिकार के अंतर्गत प्राप्त आवेदनों के निराकरण के सुझाव दिए। प्रशिक्षण में पुलिस अधीक्षक श्री डी कल्याण चक्रवर्ती, अपर कलेक्टर श्री शीलेंद्रसिंह एवं सीईओ जिला पंचायत श्री सतीश कुमार सहित समस्त विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
न्यायालय परिसर में किया नेशनल लोक अदालत का आयोजन 
एक संकल्प आज के दिन ले और उसे पूरा करने का प्रयास करे-कलेक्टर श्री वर्मा 
खरगौन | 09-सितम्बर-2017
 
 
 
 
 
   आज का दिन सस्ता, सुलभ, सहज और तत्काल न्याय दिलाने वाला लोक अदालत का दिन है। लोक अदालत में किसान, पक्षकार, हितग्राही और प्रभावितों को हम समय रहते आसानी से कम समय में न्याय दिला दे यही लोक अदालत की प्राथमिकता और उद्देश्य भी है। हम इन्हें समय रहते पूरा करलेंगे तो यह हमारे लिए सबसे बड़ी उपलब्धि होगी। हम केवल एक संकल्प आज के दिन ले और उसे पूरा करने का प्रयास करे, हमे निश्चित रूप से सफलता प्राप्त होगी। यह बात कलेक्टर श्री अशोक कुमार वर्मा ने शनिवार को न्यायालय परिसर में आयोजित नेशनल लोक अदालत के शुभारंभ अवसर पर कहीं। 
   इस दौरान क्षेत्रीय सांसद श्री सुभाष पटेल, क्षेत्रीय विधायक श्री बालकृष्ण पाटीदार, पूर्व विधायक श्री बाबुलाल महाजन, जिला सत्र एवं न्यायाधीश मंडलेश्वर श्री बीआर पाटील, नपा अध्यक्ष श्री विपिन गौर, सीसीबी अध्यक्ष रणजीतसिंह डंडीर, अभिभाषक संघ के पूर्व अध्यक्ष एवं वरिष्ठ श्री जेडी कुलकर्णी, संघ अध्यक्ष श्री राजेश गुजराथी सहित, अभिभाषक संघ के सदस्य, नपा के समस्त पार्षदगण, पक्षकारगण एवं नागरिकगण उपस्थित रहेंगे। 
    क्षेत्रीय विधायक श्री पाटीदार ने कहा कि हमारा लोकतंत्र दुनिया का सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। लोकतंत्र के मजबुत होने में सबसे बड़ा योगदान न्याय पालिका भी है। सबको सस्ता, सुलभ व समय पर न्याय मिले, यही न्याय पालिका का महत्वपूर्ण निर्णय है। न्याय पालिका ने कुछ ऐसे महत्वपूर्ण निर्णय लिए है, जिसकी हमारे यहां ही नहीं बल्कि सारी दुनिया में चर्चा होती है। यही कारण से आज हमारा देश का लोकतंत्र भी सारी दुनिया का सर्वश्रेष्ठ लोकतंत्र माना जाता है। 
   लोक अदालत के शुभारंभ अवसर पर पूर्व विधायक श्री महाजन तथा जिला सत्र एवं न्यायाधीश मंडलेश्वर श्री पाटील ने भी संबोधित किया। मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट श्री गंगाचरण दुबे ने कार्यक्रम मंच संचालन करते हुए छोटी-छोटी पंक्तियों में न्याय चाहने वाले शख्स को न्याय के प्रति प्रेरित किया। कार्यक्रम के अंत में अतिथियों को स्मृति चिन्ह भी भेंट किए गए।
न्यायालय परिसर में किया डोम निर्माण का भूमिपूजन
   न्यायालय परिसर में संसदीय क्षेत्र विकास निधि से स्वीकृत 38 लाख रूपए की राशि से बनने वाले डोम निर्माण का भूमिपूजन क्षेत्रीय सांसद श्री सुभाष पटेल द्वारा किया गया। इस अवसर पर सांसद श्री पटेल ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की जो महत्वकांक्षी योजना है, वह है प्रधानमंत्री आवास योजना। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सभी को अपना एक आवास मिले, घर मिले। आने वाले 5 वर्षों में 2022 तक संकल्प से इस देश को एक विकसित राष्ट्र बनाएंगे और नया भारत बनाएंगे। न्यू इंडिया का संकल्प लेकर हम संकल्प से सिद्धी अभियान चला रहे है। आने वाले समय में हम किसानों की आय को दुगुना करना और हर गांव, हर नगर का स्वरूप बदलने का प्रयास किया जाएगा।
 
3 दिवसीय युवा उत्सव हुआ प्रारंभ 
खरगौन | 09-सितम्बर-2017
 
 
 
 
   भीकनगांव महाविद्यालय में शनिवार से 3 दिवसीय युवा उत्सव का प्रारंभ हुआ। उत्सव के पहले दिन चित्रकला एवं रंगोली प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। रंगोली प्रतियोगिता में प्रथम शिवानी जायसवाल, द्वितीय रिंकी बारसे एवं तृतीय नंदनी पटेल रही। वहीं चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम अरूण प्रजापत एवं द्वितीय शिवानी जायसवाल रहीं। प्रभारी प्राचार्य डॉ. सुरेश सोलंकी तथा युवा उत्सव प्रभारी प्रो. सीएस चौहान ने प्रतिभागियों को उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर प्रो. लक्ष्मण डॉवर, प्रो. रूपाली चौहान, प्रो. शीतल यादव, प्रो. रश्मी झॉ, प्रो. माया वर्मा सहित छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।
आत्मा की आवाज सुनने का माध्यम अल्प विराम 
अल्प विराम कार्यक्रम संपन्न 
खरगौन | 05-सितम्बर-2017
 
 
 
    मध्य प्रदेश शासन द्वारा शासकीय सेवकों की सकारात्मक दृष्टिकोण को उभारने के लिए 5 सितंबर को ‘अल्प विराम’ कार्यक्रम स्वामी विवेकानंद सभागृह में कलेक्टर श्री अशोक कुमार वर्मा की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में आनंदम सहयोगी श्री केजी मंनसारे एवं डॉ. चंद्रजीत सावले ने ‘अल्प विराम’ की गतिविधियां कराई। इस दौरान आत्म चिंतन, आत्म अवलोकन और सकारात्मक व्यक्तित्व के निर्माण में सहायक विभिन्न गतिविधियां भी कराई। ‘अल्प विराम’ कार्यक्रम में रोचक एवं प्ररेणात्मक विडियों दिखाए गए।
   कार्यक्रम के दौरान कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि शासकीय सेवकों की व्यस्त एवं तनावपूर्ण जीवन कों ‘अल्प विराम’ एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है, जो शासकीय सेवकों में सकारात्मकता की ओर ले जाता हैं। इस अवसर पर जिला पंजीयक एवं आनंद विभाग के नोडल अधिकारी श्री दीपक कुमार शर्मा ने विभाग की गतिविधियों एवं सकारात्मक समाज में इनके महत्व को दर्शाया गया। श्री शर्मा ने बताया कि मध्य प्रदेश भारत का पहला राज्य है, जिसने आनंद विभाग कार्यक्रम किया हैं। इस दौरान अपर कलेक्टर श्री शीलेंद्रसिंह, संयुक्त कलेक्टर सहित बड़ी संख्या में अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

सपनों को कुचलिए मत, उन्हें साकार कीजिए'

खरगोन।  01/09/2017

कभी भी अपने सपनों को कुचलिए मत, बल्कि उन्हें साकार कीजिए। मैंने कलाकार बनने का सपना बचपन में देखा। लगातार मेहनत की। 20 वर्ष की उम्र में मुझे पहली सफलता मिली। अच्छा कलाकार बनना है तो कभी स्टेज मत छोड़िए। यह बात फिल्म व टीवी कलाकार तनाज ईरानी ने कही। बुधवार रात न्यू सीता वल्लभ मार्केट के लकी ड्रॉ कार्यक्रम में वे पहुंची। इस मौके पर मुख्य अतिथि चाल्इड वेलफेयर कमेटी के अध्यक्ष व बाल आयोग के सदस्य ब्रजेश चौहान ने कहा कि किसी कार्यक्रम में होनहार दिव्यांग फैजान को अतिथि बनाना समाज को नई दिशा देता है। कार्यक्रम में अन्य अतिथि समाजसेवी अजीजुउद्दीन शेख ने कहा कि सघंर्ष ही सफलता का आधार है। प्रमोटर सचिन महाजन ने कहा कि यह कार्यक्रम समाजिक सरोकार से जुड़ा था। अतिथि स्वागत आमिर शेख ने किया। कार्यक्रम में हास्य कलाकार सुनील पाल ने लोगों को अपनी प्रस्तुतियों ने खूब हंसाया। मॉडल रोशी जैन भी मौजूद थी। संचालन नेहा जैन ने किया।

25 जनशिक्षकों की प्रतिनियुक्ति समाप्त

खरगोन। 27/08/2017

जिले में आदिम जाति कल्याण विभाग के अंतर्गत सेवाएं दे रहे जनशिक्षकों की प्रतिनियुक्ति समाप्त होने पर नई संस्था में भेजे जाने की प्रक्रिया शुरू हुई। सहायक आयुक्त कार्यालय में ऐसे अध्यापकों के साथ काउंसलिंग प्रक्रिया अपनाई। जानकारी के अनुसार जिले के करीब 25 जनशिक्षकों की प्रतिनियुक्ति सेवा अवधि समाप्त हो चुकी है। ऐसे जनशिक्षकों को पुनः अध्यापन कार्य के लिए संस्था में जाना होगा। शनिवार को पसंदीदा संस्थाओं की प्राथमिकता मांगी गई।

रोगियों को उपचार के लिए आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत 
खरगौन | 23-अगस्त-2017
 
 
 
    मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने विभिन्न प्रकार के रोगों के उपचार के लिए रोगियों को आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की है। इनमें ह्दय रोग उपचार के लिए मेहतवाड़ा तहसील महेश्वर निवासी श्री जगदीश पिता नारायण को 72 हजार रूपए तथा खरगोन निवासी शकीलउद्दीन पिता मोईनुद्दीन को 97 हजार रूपए की सहायता राशि स्वीकृत की गई। जब ग्राम छिर्वा तहसील भीकनगांव निवासी श्री हरिराम पिता आनंदराम को केंसर रोग टंग उपचार के लिए 50 हजार रूपए, बिस्टान तहसील गोगांवा निवासी श्री विश्वास पिता महेश को सिर में चोट के उपचार के लिए 2 लाख रूपए तथा केंसर रोग ओरोफ्रेनिक्स उपचार के लिए 40 हजार रूपए की सहायता राशि स्वीकृत की गई।  

देवी अहिल्या बाई ने केदारनाथ से रामेश्वर तक कराए थे निर्माण

21/08/2017

नगर की रानी अहिल्या बाई होलकर ने देश के विभिन्ना तीर्थ स्थलों पर निर्माण कार्य कराए थे। देवी अहिल्या ने केदारनाथ की दुर्गम पहाड़ियों से लेकर समुद्र किनारे रामेश्वरम तक अनेक पुण्य एवं लोक हित की इमारतों का निर्माण कराया था।

नगर के इतिहास वेत्ता एवं खासगी ट्रस्ट से जुड़े वसंत महेश्वरकर ने बताया कि अहिल्या देवी ने न सिर्फ अनेक मंदिरों एवं धर्मशालाओं का निर्माण कराया था, अपितु उनके व्यवस्थित रखरखाव की भी व्यवस्था की थी। महेश्वरकर ने बताया कि उन्होंने अनेक स्थानों पर बावड़ी का निर्माण कार्य भी किया। जिन स्थानों पर बावड़ी का निर्माण किया गया है, वह तत्कालीन समय में उपयोग किए जाने वाले रास्ते थे जिनका उपयोग घुड़सवार या बैलगाड़ी से तीर्थाटन करने वाले राहगीर करते थे। देवी ने कुओं की अपेक्षा बावड़ी का निर्माण इसलिए किया ताकि राहगीर के साथ चौपाए भी आसानी से उतरकर अपनी तृष्ण बुझा सके।

 



 

  • Address: Harihar Bhavan Nowgong Dist. Chatarpur Madhya Pradesh  , Mo : 98931-96874 , Email :  This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it. Web : www.ganeshshankarsamacharsewa.in