बालाघाट समाचार

 

 

 

 

विद्युत दुर्घटनाओं को रोकने सतर्कता बरतने की अपील 
बालाघाट | 13-जनवरी-2018
 
 मध्यप्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड सिवनी के अधीक्षण अभियंता ने जिले की जनता से अपील की है कि वह बिजली से होने दुर्घटनाओं से बचने के लिए सावधानी व सतर्कता बरते। इस संबंध में की गई अपील में कहा गया है कि विद्युत दुर्घटनाओं के प्रकरणों में देखने में आया है कि उपभोक्ताओं द्वारा बिजली के पोल या स्टे से अपने पालतू जानवरों को बांध दिया जाता है। इसी प्रकार पोल या स्टे से रस्सी बांध कर कपड़े सुखाने का कार्य किया जाता है। कुछ ऐसे प्रकरण भी सामने आये हैं, जिनमें उपभोक्ता ने अपने मकान का निर्माण विद्युत लाईन से निर्धारित दूरी न रखते हुए किया जाता है, जिससे मकान बनाते समय या बनाने में विद्युत दुर्घटना हुई है। अत: ऐसी स्थिति से बचने के लिए जनता से अपील की गई है कि वह मकान या कोई भी निर्माण कार्य विद्युत लाईन से सुरक्षित दूरी पर ही करें। अपने पालतू जानवरों को विद्युत पोल या स्टे से न बांधे, विद्युत पोल या स्टे से रस्सी बांध कर कपड़े आदि न सुखायें। विद्युत पोल, स्टे, लाईन,विद्युत उपकरणों से छेड़छाड़ न करें और किसी भी न करने दें।

 

नक्सल प्रभावित क्षेत्र के ग्राम पितकोना में प्रारंभ हुआ साप्ताहिक हाट-बाजार 

12 से 15 ग्रामों की जनता को मिलेगा बाजार का लाभ 
बालाघाट | 09-जनवरी-2018
 
 बालाघाट जिले के आदिवासी बाहुल्य एवं नक्सल प्रभावित क्षेत्र के ग्राम पितकोना में ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत के सहयोग से 08 जनवरी 2018 को साप्ताहिक हाट-बाजार का शुभारंभ किया है। पितकोना में हाट-बाजार प्रारंभ होने से इस क्षेत्र के ग्रामीण बहुत खुश है। पितकोना में हाट-बाजार लगने से इस क्षेत्र के ग्राम केरेझरी, छुईढोडा, सोधनडोंगरी, बकरकट्टा, चितालखोली, दड़ेकसा, जैतपुरी, बिलालकसा, कोसमबेहरा, चौरिया, मुंडा, तुमा सहित एक दर्जन से अधिक ग्रामों के ग्रामीणों को इस बाजार का लाभ मिलेगा और उन्हें अब जरूरी सामान लेने के लिए लांजी या डाबरी नहीं जाना पड़ेगा। ग्राम पितकोना में अब हर सप्ताह सोमवार को बाजार लगेगा।
   बालाघाट जिला मुख्यालय से लगभग 100 किलोमीटर की दूरी पर बसा है ग्राम पंचायत दड़ेकसा का ग्राम पितकोना। विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा बाहुल्य वाला यह ग्राम डाबरी से लांजी जाने वाली सड़क पर बसा है। इस ग्राम में जाने के लिए घने जंगलों से होकर गुजरना पड़ता है। पितकोना और उसके आसपास के ग्रामीणों को बाजार के लिए 15 किलोमीटर दूर डाबरी या 30 किलोमीटर लांजी जाना पड़ता था। इस समस्या को दूर करने के लिए ग्राम पंचायत दड़ेकसा की महिला सरपंच कस्तुरा बाई उईके एवं पति चंदन सिंह उईके ने पहल की और इसमें गांव के सभी लोगों का उन्हें सहयोग मिला। 
   08 जनवरी 2018 को ग्राम पितकोना में हाकफोर्स के ग्रुप नंबर-04 के कमांडर श्री रामचरण चौधरी ने एक सादे कार्यक्रम में फीता काटकर साप्ताहिक हाट-बाजार का शुभारंभ किया। श्री चौधरी ने इस अवसर पर ग्राम पंचायत को साप्ताहिक बाजार प्रारंभ करने के लिए अपनी ओर से 5 हजार रुपये की मदद भी प्रदान की है। श्री चौधरी ने ग्रामीणों के प्रयासों की सराहना करते हुए गांव के युवा शिक्षा के साथ रोजगार के लिए प्रयास करें, उन्हें शासन की ओर से हर संभव मदद दी जायेगी। छात्रावास अधीक्षक श्री तुकाराम घोरमारे ने इस अवसर पर कहा कि छात्रावास के लिए जरूरी सामग्री खरीदने से उन्हें 30 किलोमीटर दूर लांजी जाना पड़ता था। लेकिन अब छात्रावास के लिए जरूरी सामान पितकोना के बाजार में ही मिल जायेगा। 
   ग्राम पितकोना में साप्ताहिक बाजार प्रारंभ होने से ग्रामीण बहुत खुश है। गांव के बुजुर्ग बाबूलाल उईके एवं युवा सुमरत परते ने कहा कि बाजार प्रारंभ होने से इस क्षेत्र में रोजगार की संभावना बढ़ जायेगी। ग्रामीणों की मांग है कि शासन पितकोना से लांजी तक पक्की सड़क का निर्माण करा दे, जिससे उनके पिछड़े क्षेत्र को भी आवागमन के साधन सुलभ हो जायेंगें। 
   साप्ताहिक हाट-बाजार की जरूरत शहरी क्षेत्र में रहने वालों को समझ नहीं आती है। लेकिन दूरस्थ क्षेत्र में रहने वाले ग्रामीण इसकी अहमियत अच्छी तरह से जानते और समझते है। साप्ताहिक हाट-बाजार ग्रामीण जनता के लिए केवल जरूरी सामान खरीदने का जरिया ही नहीं होते है, बल्कि वे ग्रामीणों के लिए आपसी मेल-मिलाप एवं संदेशों के आदान-प्रदान करने का अवसर भी प्रदान करते है। साप्ताहिक हाट-बाजार में आदिवासी संस्कृति को करीब से देखा जा सकता है। इस दृष्टि से देखा जाये तो ग्राम पितकोना में साप्ताहिक बाजार का प्रारंभ होना इस क्षेत्र के विकास को गति प्रदान करने वाला साबित होगा। 
   ग्राम पितकोना में हर सप्ताह सोमवार को बाजार लगने से इस क्षेत्र की गरीब जनता को अपनी कोदो, कुटकी व अन्य उपज को बेचने के लिए बाजार मिल जायेगा और उन्हें आय का एक जरिया मिल जायेगा। 
 


एकात्म यात्रा का बालाघाट जिले में प्रवेश करने पर हुआ भव्य स्वागत 
कृषि मंत्री श्री बिसेन की अगुआई में किया गया यात्रा का स्वागत 
बालाघाट | 04-जनवरी-2018
 
 
 
 
    
   आदि शंकराचार्य की प्रतिमा स्थापना के लिए धातु संग्रहण एवं जन जागरण अभियान के लिए प्रदेश में एकात्म यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। अमरकंटक से प्रारंभ हुई एकात्म यात्रा का 04 जनवरी 2018 को ग्राम पारदीगंज से बालाघाट जिले में प्रवेश हुआ। बालाघाट जिले में प्रवेश करने पर इस यात्रा का भव्य स्वागत किया गया।
   04 जनवरी को मंडला जिले के नैनपुर से एकात्म यात्रा बालाघाट जिले की सीमा पर बसे ग्राम पादरीगंज पहुंची। इस अवसर पर मध्यप्रदेश शासन के किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन की अगुआई में जनप्रतिनिधियों, प्रशासनिक अधिकारियों एवं ग्रामीणों ने उत्साह के साथ एकात्म यात्रा का पुष्प वर्षा कर स्वागत किया। कृषि मंत्री श्री बिसेन ने यात्रा का ध्वज थामा एवं बालाघाट जिले के यात्रा प्रभारी श्री निरंजन बिसेन ने आदि शंकराचार्य की चरण पादुकायें सिर पर रखकर ग्राम पादरीगंज के कार्यक्रम स्थल तक ले गये। इस अवसर पर एकात्म यात्रा के प्रदेश प्रभारी डॉ जितेन्द्र जामदार ने यात्रा के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला और कृषि मंत्री श्री बिसेन ने जनसमुदाय को आदि शंकराचार्य के अद्वैतवाद के सिद्धांत पर चलकर धर्म रक्षा का संकल्प दिलाया।
   ग्राम पादरीगंज में एकात्म यात्रा के स्वागत के लिए जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रेखा बिसेन, पूर्व विधायक श्री रामकिशोर कावरे, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष श्री रमेश रंगलानी, नगर पालिका बालाघाट की उपाध्यक्ष श्रीमती वीणा कनौजिया, जनपद पंचायत बालाघाट के अध्यक्ष श्री पूरन लाल ठाकरे, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती मालती मर्सकोले, कलेक्टर श्री डी व्ही सिंह, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती मंजूषा विक्रांत राय, एसडीएम श्री के सी बोपचे एवं सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।  
   एकात्म यात्रा के स्वागत के लिए बालाघाट जिले की जनता में बहुत उत्साह देखने को मिला। यात्रा के स्वागत के लिए मार्ग पर पड़ने वाले ग्रामों में बड़ी संख्या में महिलायें कलश लिए खड़ी थी। पादरीगंज से चलने के बाद यात्रा का चरेगांव, लामता, परसवाड़ा, पोंडी, लिंगा एवं बघोली में भव्य स्वागत किया गया। रात्री में एकात्म यात्रा बैहर पहुंचेगी और वहां पर रात्री विश्राम करने के बाद 05 जनवरी को बैहर से बालाघाट के लिए प्रस्थान करेगी।
   05 जनवरी 2018 को सिविल लाईन बैहर में जन संवाद कार्यक्रम के बाद यात्रा मोहबट्टा, पिपरिया, गोहारा, हीरापुर, समनापुर, उकवा, रूपझर, चिखलाझोड़ी, टेकाड़ी, मानेगांव, भरवेली, आंवलाझरी होते हुए अपरान्ह 04 बजे बालाघाट पहुंचेगी। इस अवसर पर शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय बालाघाट में जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन होगा और रात्री में यात्रा में शामिल 5 हजार लोगों के लिए भोजन का इंतजाम किया गया है। रात्री विश्राम बालाघाट में करने के बाद यात्रा 06 जनवरी को प्रात: गर्रा के लिए रवाना होगी और वहां से रेंगाटोला, एकोड़ी, आलेझरी, कायदी, वारा होते हुए वारासिवनी पहुंचेगी। वारासिवनी में जनसंवाद एवं भोजन के बाद यात्रा मुरझड़, नेवरगांव, खमरिया, धरपीवाड़ा, बकोड़ा, मानपुर होते हुए लालबर्रा पहुंचेगी। लालबर्रा के उत्कृष्ट विद्यालय में जनसंवाद कार्यक्रम के बाद यात्रा पाथरसाही, सिहोरा, नेवरगांव होते हुए कंजई पहुंचेगी और वहां से सिवनी जिले के बरघाट के लिए रवाना होगी।
   बालाघाट जिले में एकात्म यात्रा के तीन दिनों के भ्रमण के दौरान जिले की सभी 692 ग्राम पंचायतों से आदि शंकराचार्य की आंकारेश्वर में मूर्ति स्थापना के लिए धातु एवं मिट्टी एक कलश में प्रदान की जायेगी।

 

अंकसूची व प्रमाण-पत्रों में ऑनलाइन संशोधन होगा 
स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश जारी किए 
बालाघाट | 27-दिसम्बर-2017
 
 मध्यप्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग ने मण्डल द्वारा अंकसूची और प्रमाण पत्रों में ऑनलाइन संशोधन प्रक्रिया हेतु निर्देश जारी किए हैं। 
    माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा जारी दस्तावेजों में किसी भी प्रकार के संशोधन हेतु आवेदन केवल जिला मुख्यालय के एमपी ऑनलाइन कियोस्क के माध्यम से स्वीकार किए जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन के साथ आवेदक मण्डल निर्देशों के अनुरूप समस्त आवश्यक मूल दस्तावेज 15 कार्य दिवस की अवधि में सम्बन्धित जिले की समन्वयक संस्था पर प्रस्तुत करेगा तथा समन्वयक संस्था द्वारा प्रकरण का निराकरण किया जाएगा। ऑफलाइन आवेदन पत्र किसी भी स्थिति में स्वीकार नहीं किए जाएंगे। मूल दस्तावेज प्राप्त होने पर ही ऑनलाइन आवेदन मान्य होगा। स्वीकृत आवेदनों का निराकरण प्राचार्य द्वारा ऑनलाइन किया जाएगा। स्वीकृत आवेदन मण्डल मुख्यालय में ऑनलाइन प्राप्त होंगे। मण्डल मुख्यालय द्वारा दस्तावेज मुद्रित करके स्पीड पोस्ट के माध्यम से आवेदक को प्रेषित किए जाएंगे। 
    सचिव माध्यमिक शिक्षा मण्डल ने बताया कि इस नवीन व्यवस्था से छात्रों को संशोधन हेतु अपने जिले में ही सुविधा प्राप्त होगी। साथ ही विकेन्द्रीकरण के कारण प्रकरणों का निराकरण त्वरित होगा। छात्र अपने आवेदन की ऑनलाइन ट्रेकिंग भी कर सकेंगे।

 

 

 

 

पूर्व प्रधानमंत्री के जन्म दिवस पर कलेक्ट्रेट में मनाया गया सुशासन दिवस

उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारियों को दिया गया प्रशस्ति पत्र

     पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में 26 दिसंबर 2017 को कलेक्ट्रेट कार्यालय में सुशासन दिवस मनाया गया। इस अवसर पर अधिकारी कर्मचारियों को सुशासन की शपथ दिलायी गई और विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

     सुशासन दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष श्री रमेश रंगलानी, श्रीमती लता एलकर, श्रीमती भारती पारधी, कलेक्टर श्री डी व्ही सिंह, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती मंजूषा विक्रांत राय, वन मंडलाधिकारी श्री नरेश चंद्र यादव, अपर कलेक्टर श्री शिव गोविंद मरकाम, सहायक कलेक्टर श्री आशिष तिवारी, श्री अजय चमकेल, अन्य गणमान्य नागरिक एवं अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम में अतिथियों ने पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिन के अवसर पर उनके दीर्घायु होने की कामना करते हुए उनके जुड़े संस्मरण सुनाये।

     कलेक्टर श्री डी व्ही सिंह ने इस अवसर पर बताया कि प्रदेश सरकार आम जनता को सुशासन देने के लिए दृढ़ संकल्पित है। आम जनता की शिकायतों एवं समस्याओं पर त्वरित कार्यवाही की जा रही है। चालू वर्ष में जिले में आनलाईन जनसुनवाई में प्राप्त 1340 आवेदनों मे से 704 आवेदनों का निराकरण किया गया है।  इसी प्रकार सूचना के अधिकार के अंतर्गत प्राप्त 123 आवेदनों में से 84 का निराकरण किया गया है। मुख्यमंत्री कार्यालय में बालाघाट जिले से संबंधित पंजीकृत 06 शिकायतों में से 04 का निराकरण कर दिया गया है। एमपी समाधान आनलाईन में प्राप्त 310 शिकायतों में से 223 का निराकरण किया गया है। प्रधानमंत्री कार्यालय में पंजीकृत 184 में 127 शिकायतों का निराकरण किया गया है।

     कार्यक्रम में विभिन्न विभागों के उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इसमें कलेक्ट्रेट के अधीक्षक श्री एस के नाथ, स्टेनो श्री शेख अनीस, नाजिर श्री मानसिंह परते, लोक सेवा गारंटी के श्री सचिन शर्मा, जनसुनवाई शाखा के श्री डी एस पन्द्रे, समाधान आनलाईन के कम्‍प्यूटर आपरेटर श्री डिलेश्वर धुवारे, सीएम हेल्पलाईन के श्री राजेन्द्र मस्करे, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के श्री एलएल खैरवार श्री चितरंजन शक्करपुड़े, विद्युत मंडल के कनिष्ठ यंत्री श्री मदनलाल करपे, श्री शिवम सूर्यवंशी व श्री नीरज सोनकर, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र की कुमारी चारूल फूलमारे शामिल है।

सीएम हेल्प लाईन की तर्ज पर जीएम हेल्प लाईन

जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक ने सुशासन दिवस पर की घोषणा

     पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिवस के अवसर पर 26 दिसंबर 2017 को कलेक्ट्रेट में आयोजित सुशासन दिवस के कार्यक्रम में जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री अखिल चौरसिया ने एक अभिनव पहल करते हुए घोषणा की कि सी एम हेल्प लाईन की तर्ज पर उनके द्वारा प्रदेश शासन की स्वरोजगार योजनाओं की जानकारी देने के लिए जीएम हेल्प लाईन 26 दिसंबर 2017 से प्रारंभ की जा रही है। बालाघाट जिले सहित प्रदेश के किसी भी जिले का कोई भी व्यक्ति प्रदेश शासन के 12 विभागों द्वारा संचालित स्वरोजगार योजनाओं के बारे में उनसे मोबाईल पर जानकारी हासिल कर सकता है।

     महाप्रबंधक श्री चौरसिया ने बताया कि जीएम हेल्प लाईन एक तरह का नवाचार है। इससे युवाओं को स्वरोजगार योजनाओं की जानकारी देने में मदद मिलेगी और रोजगार लगाने के इच्छुक युवा मोबाईल पर बात करके अपनी जिज्ञासा शांत कर सकेगें। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना, मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना, हाल ही घोषित की गई कृषक उद्यमी योजना व अन्य विभागों की स्वरोजगार योजनाओं के बारे में हर तरह की जानकारी हासिल करने के लिए प्रदेश का कोई भी व्यक्ति उनसे मोबाईल नंबर 9406528475 पर प्रात: 8 बजे से रात्री 1030 बजे तक सम्पर्क कर सकता है। यदि वे अपनी व्यस्तता के कारण मोबाईल पर आने वाली काल रिसिव नहीं कर पायेंगें तो समय मिलने पर काल बैक फोन करने वाले व्यक्ति से बात करेंगें।

 

जनसुनवाई में सुनी गई जनता की समस्यायें

90 आवेदक ने दिये आवेदन

     प्रत्येक मंगलवार को होने वाली जनसुनवाई की कड़ी में आज 26 दिसंबर 2017 को कलेक्ट्रेट कार्यालय में जनसुनवाई का आयोजन किया गया था। कलेक्टर श्री डी व्ही सिंह के मार्गदर्शन में आयोजित जनसुनवाई में एसडीएम श्री के सी बोपचे, डिप्टी कलेक्टर श्री गोविंद दुबे एवं तहसीलदार श्री एस आर वर्मा ने अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ आवेदकों की समस्याओं को सुना और संबंधित विभाग के अधिकारियों को इस पर त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिये है। आज 26 दिसंबर की जनसुनवाई में 90 आवेदक अपनी विभिन्न समस्याओं को लेकर आये थे।

नि:शक्त पुशवंती की पेंशन पुन: होगी चालू

     जनसुनवाई में नि:शक्त पुशवंती नगपुरे अपनी बहन के साथ पेंशन दिलाने की मांग लेकर आयी थी। कलेक्टर श्री डी व्ही सिंह की नजर बौनी कद की कुशवंती पर पड़ी तो उन्होंने उसे अपने कक्ष में बुलाकर उसकी समस्या ध्यान से सुनी। 25 वर्ष आयु की पुशवंती ने बताया कि वह ग्राम खुरसोड़ी की रहने वाली है। माता-पिता अब इस दुनिया में नहीं है और खेती भी नहीं होने के कारण वह अपनी बहन के साथ उकवा में रहती है। उसे और उसकी बहन को हर माह 150-150 रुपये की पेंशन मिल रही थी। लेकिन पिछले कुछ माह से उनकी पेंशन गांव में नहीं रहने के कारण बंद कर दी गई है। जिससे उनके सामने पेट पालने की समस्या खड़ी हो गई है। कलेक्टर श्री सिंह ने पुशवंती को आश्वस्त किया कि उसकी मदद की जायेगी और उसे व उसकी बहन की पेंशन फिर से चालू कर दी जायेगी।

बच्चों को पालने के लिए मदद की गुहार

     जनसुनवाई में बैहर तहसील के ग्राम परसामऊ की सुहागवती अपने पति संतलाल की दुर्घटना में मृत्यु हो जाने के बाद तीन छोटे बच्चों के पालन-पोषण के लिए एवं महेश लाल राठौर अपनी बहन गेंदाबाई की दुर्घटना में मृत्यु हो जाने के कारण उसके दो छोटे बच्चों के लिए मदद की गुहार लगाने आए थे। 10 नवंबर 2017 को बोलेरो वाहन से हुई दुर्घटना में उसके संतराम एवं गेंदाबाई की मृत्यु हो गई है। अत: ऐसी स्थिति में बच्चों के भविष्य को देखते हुए उन्हें शासन से मदद की जाये।  

आवास योजना का लाभ दिलाने की मांग

     जनसुनवाई में बैहर विकासखंड के ग्राम सोनपुरी का रमेश पटले प्रधानमंत्री आवास योजना में मकान बनाने के लिए सहायता दिलाने की मांग लेकर आया था। उसका कहना था कि वह बहुत गरीब है और उसका नाम आवासहीन की सूची में शामिल है। लांजी तहसील के ग्राम थानेगांव की फूलेश्वरी सोनेवाने भी प्रधानमंत्री आवास योजना में मकान बनाने के लिए मदद की गुहार लगाने आई थी।

शौचालय के प्रोत्साहन की राशि नहीं मिली

     जनसुनवाई में किरनापुर विकासखंड के ग्राम धड़ी का भोजलाल श्रीनाग शिकायत लेकर आया था कि उसने 2015-16 में स्वच्छ भारत अभियान में अपने गांव के 183 लोगों को शौचालय बनाने के लिए प्रेरित किया है और इस कार्य में ग्राम पंचायत का सहयोग किया है। लेकिन उसे अब तक प्रोत्साहन राशि नहीं दी गई है। उसे शीघ्र प्रोत्साहन राशि दिलायी जाये।

कपिलधारा कूप की राशि दिलाने की मांग

     किरनापुर विकासखंड के ग्राम कुंडा मोहगांव खुर्द का यादो पन्द्रे शिकायत लेकर आया था कि उसके खेत में कपिल धारा कूप का निर्माण किया गया है। इस कूप के निर्माण के लिए उसे मात्र 30 हजार रुपये मिले हैं, उसके बाद उसे कोई राशि नहीं मिली है। वह सरपंच सचिव के पास कूप की शेष राशि के लिए जाता है तो वे उसे गाली गलौच करते है और डाटते है। सरपंच एवं सचिव ने मोबाईल कंपनी से उसका मोबाईल नंबर 7049011703 को बंद करा दिये है। उसे कपिल धारा कूप की बकाया राशि का भुगतान कराया जाये और सरपंच सचिव के विरूद्ध कार्यवाही की जाये।

सेवानिवृत्ति के बाद नहीं मिल रही पेंशन

     जनसुनवाई में परमेश्वर कावड़े शिकायत लेकर आया था कि वह लोक निर्माण विभाग में स्थल सहायक के पद पर कार्यरत था। वह 31 अगस्त 2013 को सेवानिवृत्त हो चुका है और उसे 31 जनवरी 2014 तक 05 माह की अंतरिम पेंशन भी मिली है। उसे फरवरी 2014 से नवंबर 2017 तक पेंशन का भुगतान नहीं किया गया है।पैसे के अभाव में वह मानसिक रोग से परेशान का अपनी बेटी का ईलाज नहीं करा सका, जिसके कारण उसका निधन हो गया है। वर्तमान में उसकी मां गंभीर रूप से बीमार है और उसे पैसों की सख्त आवश्यकता है। अत: उसे बकाया पेंशन का भुगतान कराया जाये और नियमित रूप से पेंशन दिलायी जाये।

फर्जी हाजरी भरकर रोजगार सहायक ने निकाली मजदूरी

     जनसुनवाई में लांजी तहसील के ग्राम बोरीकला-मोहझरी का राजेन्द्र अवसरे शिकायत लेकर आया था ग्राम पंचायत मोहझरी द्वारा आंगनवाड़ी केन्द्र के भवन निर्माण कार्य में उसके फर्जी हस्ताक्षर कर मस्टर रोल में उसका नाम जोड़ा गया है और 26 दिन की फर्जी हाजरी भर कर उसके बैंक खाते में मजदूरी की 4342 रुपये की राशि जमा कराई गई है। जबकि उसने निर्माण कार्य में कोई काम नहीं किया है। मजदूरी की राशि उसके बैंक खाते में जमा हो गई है और ग्राम रोजगार सहायक कृष्ण कुमार देशमुख उसे मजदूरी की राशि निकालने के लिए परेशान कर रहा है। जिससे वह मानसिक रूप से परेशान हो रहा है। राजेन्द्र अवसरे का कहना है कि वह दो वर्ष पहले पंचायत में मेट का कार्य करता था। लेकिन परिवार का गुजारा न होने के कारण वह दिसंबर 2016 से गांव छोड़कर बाहर काम कर रहा है।

बैंक स्वरोजगार योजना में नहीं दे रहा है ऋण

     बैहर रोड बालाघाट की निवासी प्रीति समुन्द्रे शिकायत लेकर आई थी कि उसे मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के अंतर्गत 03 लाख रुपये का ऋण भारतीय स्टेट बैंक सुभाष चौक शाखा द्वारा स्वीकृत किया गया था। बैंक मेनेजर श्री गुप्ता के स्थानांतरण के बाद 06 माह हो गये है, लेकिन नये मैनेजर रामटेककर द्वारा उसे ऋण नहीं दिया जा रहा है। श्री रामटेककर द्वारा चिल्लाकर कहा जाता है कि मैं तुम्हें एक लाख से ज्यादा ऋण नहीं दे सकता हूं। सारी प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद तीन लाख रुपये का ऋण नहीं मिलने से वह बहुत परेशान है। अत: उसे शीघ्र तीन लाख रुपये ऋण दिलाया जाये।

शौचालय बनने पर भी राशि नहीं मिली

पिपरिया में स्पेशल आउटरीच कार्यक्रम के अन्तर्गत स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण योजनाओं पर हुआ कार्यक्रमों का आयोजन 
क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय, बालाघाट इकाई का आयोजन 
बालाघाट | 22-दिसम्बर-2017
 
 स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण योजनाओं एवं मिशन इन्द्रधनुष, परिवार विकास कार्यक्रम, कुष्ठ एवं टी.बी. निवारण अभियान के तहत विशेष आउटरीच कार्यक्रम का दो दिवसीय आयोजन क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार की बालाघाट इकाई द्वारा दिनाँक 20 एवं 21 दिसम्बर को ग्राम पिपरिया विकासखण्ड बैहर में आयोजित किया गया। दो दिवसीय विशेष जागरुकता कार्यक्रम का शुभारंभ जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रेखा बिसेन, उपाध्यक्ष श्रीमती अनुपमा नेताम, पूर्व विधायक श्री भगत नेताम, अध्यक्ष, दीनदयाल अन्त्योदय समिति बैहर के सुनील वधावन, सरपंच ग्राम पंचायत पिपरिया श्री गनपत सिंह टेकाम, उपसरपंच श्री अमोल सिंह ईनवाती की उपस्थिति में प्रारंभ हुआ।
   इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रेखा बिसेन ने ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कहा कि शासन की स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ ले एवं अपने खान पान में पौष्टिक आहार को शामिल करें एवं किसी तरह की बीमारी के लक्षण होने पर पास के स्वास्थ्य केन्द्र में जाकर ईलाज करायें।
   स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण की विभिन्न योजनाओं को ग्रामीणों तक पहुँचाने के उद्देश्य से आयोजित कार्यक्रम के बारे में इकाई प्रभारी श्री बी.एस.ध्रुव ने जानकारी देते हुये कार्यक्रम के उद्देश्य को सामने रखा। इस अवसर पर पूर्व विधायक श्री भगतसिंह नेताम ने कहा कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है। हमारे आस-पास उपलब्ध पोषक तत्वों का उपयोग करे। दूरस्थ क्षेत्र में इस प्रकार स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए ऐसे स्पेशल आउटरिच कार्यक्रम महत्वपूर्ण है। ग्रामीण जन इसका लाभ उठाये। मिशन इन्द्रधनुष, कुष्ठ, टीकाकरण के प्रति जागरूकता बहुत जरूरी है।
   समाज सेवी श्री सुनील वाधवान ने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ इस तरह के प्रचार कार्यक्रमों से ग्रामीण जन ले सकते है और जिन बीमारियों के प्रति पहले जो डर था वह जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से विभिन्न बीमारियों के बारे में जान सकते है और समय पर निदान भी कराया जा सकता है। स्वास्थ्य से जुड़े विशेषज्ञों एन.एम.एस. सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बैहर के श्री एस. पी. पन्द्रे ने कुष्ठ रोग के लक्षण, कुष्ठ रोग से संबंधित भ्रातियों को दूर किया और कुष्ठ रोग के बारे में विस्तृत जानकारी देकर प्रश्नों का समाधान किया गया। इसी कड़ी में स्वास्थ्य विभाग के श्री जे. एस. धुर्वे ने टी. बी. रोग के प्रारंभिक लक्षण और स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी। टी.बी.  रोग के ईलाज के बारे में बताकर ग्रामीणों के प्रश्नों का समाधान किया गया।
   मिशन परिवार विकास, बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के उद्देश्य और परिवार नियोजन पर ग्रामीणों से चर्चा करते हुए डॉ. भारती ठाकरे ए. एम. ओ. बैहर ने जानकारी दी और किशोरियों में होने वाले रोग के बारे में जानकारी देकर उनके प्रश्नों का समाधान किया। सम्पूर्ण टीकाकरण व कुपोषण के बारे मे ग्रामीणों को विस्तार से जानकारी दी गई। कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की ब्लॉंक कार्यक्रम प्रबंधक अर्चना वासनिक ने भी शासन के स्वास्थ्य सेवाओं के बारे जानकारी दी।  
   दो दिन के कार्यक्रम में वक्ताओं द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर प्रश्नोत्तरी भी की गई जिसमें सही जवाब देने वालों को विभाग की ओर से तुरंत पुरुस्कृत किया गया। कार्यक्रम में खारा के नुक्कड़ नाटक दल के कलाकारों द्वारा गीत एवं नाटक के माध्यम से स्वास्थ्य संबंधी संदेश दिया गया। कार्यक्रम के द्वितीय दिवस स्वास्थ्य जागरूकता रैली भी छोटा परिवार-सुखी परिवार के नारे के साथ ग्राम का भ्रमण कर कार्यक्रम स्थल पर सभा के रूप में परिवर्तित हुई।
   कार्यक्रम में गीत एवं नाटक प्रभाग भोपाल के पंजीकृत दल भारतीय कला संगम, जबलपुर के कलाकारों द्वारा गीत एवं नाटक के माध्यम से स्वास्थ्य योजनाओं पर शिक्षाप्रद संदेश दिया गया। रैली को जिला पंचायत सदस्य नेहासिंह, जनपद पंचायत बैहर के उपाध्यक्ष श्री गुलाब बिसेन, समाज सेवी श्री कृपाशंकर साहू ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।
   समापन अवसर पर जिला पंचायत सदस्य नेहा सिंह ने कहा कि आज हमें अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने की आवश्यकता है। स्वास्थ्य ही हमारी पूँजी है। स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार आज ग्राम तक हो गया है। और शासन द्वारा भी बहुत सी स्वास्थ्य योजनाए चलाई जा रही है। और ऐसे ही जागरूकता सक्रिय से ही हम स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रह सकते है। कार्यक्रम में विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेता प्रतिभागियों को विभाग द्वारा पुरस्कार प्रदान किया गया।
   कार्यक्रम में लगभग 70 ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं दवाईयों का वितरण किया गया। कार्यक्रम में प्रभारी प्राचार्य श्रीमती आशा पंन्द्रे, उपसरपंच श्री अमलोसिंह ईनवाती, पंच केशव, नुतेश्वर भैरम, आजिविका मिशन के बी.एम. श्री विजय मरकाम, पंचायत के रोजगार सहायक, महिला स्वः सहायता समूह के सदस्य एवं आसपास के ग्रामों के आशा/आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय, मण्डला के श्री अजय बैस ने किया।

 

लैंगिक अपराधों से बालकों के संरक्षण पर जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का हुआ आयोजन 
बालाघाट | 21-दिसम्बर-2017
 
 
 पुलिस लाईन बालाघाट के सभा गृह में 20 दिसंबर 2017 को कार्यालय जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी बालाघाट द्वारा बालकों के विरूद्ध बढ़ते हुए लैंगिक अपराधों की रोकथाम हेतु लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम एवं नियम 2012 विषय पर जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
   प्रशिक्षण में श्री प्रकाशचंद बाघरेचा (अध्यक्ष, न्यायालय बाल कल्याण समिति जिला बालाघाट), श्री सुशील जैन (सदस्य, न्यायालय बाल कल्याण समिति जिला बालाघाट), श्री भरत मेश्राम एवं श्रीमति मीना सक्सेना (सदस्य किशोर न्याय बोर्ड) श्री के.एल.वर्मा (जिला लोक अभियोजन अधिकारी, बालाघाट), श्री कुलदीप वैश (सहायक लोक अभियोजन अधिकारी कटंगी) एवं श्री अखिलेश कुशराम (सहायक लोक अभियोजन अधिकारी बालाघाट), समस्त थानों से बाल कल्याण अधिकारी, विशेष किशोर पुलिस इकाई, चाईल्ड लाईन, बालगृह, खुला आश्रय गृह एवं कार्यालय जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी का समस्त स्टाफ उपस्थित थे।
   प्रशिक्षण में श्री कुलदीप वैश (सहायक लोक अभियोजन अधिकारी कटंगी) द्वारा लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम एवं नियम 2012 तथा बाल कल्याण अधिकारी, विशेष किशोर पुलिस ईकाई, चाईल्ड लाईन, के दायित्वों के बारे विस्तार से जानकारी दी गई एवं श्री प्रकाशचंद बाघरेचा (अध्यक्ष, न्यायालय बाल कल्याण समिति जिला बालाघाट) द्वारा बाल कल्याण समिति के दायित्वों के बारे विस्तार से जानकारी दी गई।
सहकारिता एवं उद्योग समिति की बैठक स्थगित 
बालाघाट | 20-दिसम्बर-2017
 
 21 दिसंबर 2017 को हाथकरघा कार्यालय वारासिवनी में आयोजित की गई जिला पंचायत की सहकारिता एवं उद्योग समिति की बैठक अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दी गई है। समिति के सचिव एवं जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री अखिल चौरसिया ने बताया कि बैठक की नई तिथि शीघ्र निर्धारित की जायेगी। 
 

 

जिला एवं ब्लॉक स्तरीय युवा उत्सव स्थगित 

बालाघाट | 18-दिसम्बर-2017
 
 
 
 
 
    श्री आकाश भूरिया, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एवं प्रभारी जिला खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी बालाघाट ने बताया कि प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी जिला खेल एवं युवा कल्याण विभाग बालाघाट द्वारा जिले के शहरी व ग्रामीण युवाओं के लिए जो सांस्कृतिक कार्यक्रम में रुचि रखते हैं, उनके लिये जिला स्तरीय युवा उत्सव प्रतियोगिता का आयोजन दिनांक 20 दिसंबर 2017 को बालाघाट में समय प्रातः 10 बजे से आयोजित किया जाना था। लेकिन संचालनालय खेल एवं युवा कल्याण विभाग से प्राप्त निर्देशानुसार इस आयोजन को स्थगित कर दिया गया है। युवा उत्सव की नई तिथि घोषित होने पर सभी प्रतिभागियों को सूचित कर दिया जायेगा। 

कदम संस्था व ईको क्लब केन्द्रीय विद्यालय द्वारा किया गया पौधारोपण 

बालाघाट | 14-दिसम्बर-2017
 
 
 
 
   सामाजिक संस्था कदम द्वारा 10 दिसम्बर 2017 को केन्द्रीय विद्यालय भरवेली में पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कदम की स्थापना कदम मित्र योगेश गनोरे द्वारा 20 जनवरी 1995 को समग्र उत्तर दायित्व के साथ जीना जैसी सोच को साकार करने के लिए की गयी थी। इसी के तहत  संस्था के सभी सदस्यों ने रविवार 10 दिसम्बर को केन्द्रीय विद्यालय बालाघाट में पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया।
   विद्यालय के बाल उद्यान में ईको क्लब के तत्वाधान में विद्यालय के प्राचार्य श्री पंकज कुमार जैन के मार्गदर्शन सभी शिक्षकों के सहयोग व कक्षा दसवीं के छात्र-छात्राओं की उपस्थिति में कदम संस्था के सदस्यों ने विविध प्रकार के पौधे लगाए। ये पौधे कदम संस्था की ओर से प्रदान किये गए एवं इनकी सुरक्षा हेतु पवन ट्रेवल्स बालाघाट की ओर से ट्री-गार्डस प्रदान किये गए। जन्मोत्सव मनाने के उद्देश्य से प्रत्येक पौधे के रोपण के समय जन्मदिवस गीत का सामूहिक गान भी किया गया।
   इस दौरान विद्यालय के प्राचार्य द्वारा ईको क्लब का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया। जिसके अंतर्गत विद्यालय के गुलाब उद्यान व औषधी उद्यान में पौधों की संख्या बढाने एवं उनके पोषण तथा उचित रख रखाव की व्यवस्था में सहयोग हेतु सी आर पी एफ, अभिभावकों, विद्यार्थियों, शिक्षकों व विद्यालय में परिवहन की सुविधा देने वालों का भी आभार प्रकट किया। अंत में प्राचार्य द्वारा कदम संस्था कों धन्यवाद ज्ञापन के साथ ही भविष्य में भी ऐसे ही सहयोग की अपील की गयी। इस कार्यक्रम में बालाघाट जिले के गणमान्य नागरिक, चिकित्सक समुदाय, केन्द्रीय विद्यालय के सभी कर्मचारी व कक्षा दसवी के विद्यार्थियों की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।

 

केंद्रीय विद्यालय में आधुनिक तकनीक पर किया गया एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन 
बालाघाट | 13-दिसम्बर-2017
 
   शिक्षा के क्षेत्र में आधुनिक तकनिकी का समावेश और नवाचार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विविध तकनिकी उपकरणों से अवगत करने हेतु उपायुक्त क्षेत्रीय कार्यालय केन्द्रीय विद्यालय संगठन जबलपुर के आदेशानुसार संकुल स्तरीय एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन केन्द्रीय विद्यालय बालाघाट में दिनांक 12 दिसंबर 2017 को किया गया जिसमें केन्द्रीय विद्यालय दंतेवाडा, राजनादगांव, डोंगरगढ़, खैरागढ़, भवानीपटना, बलांगीर, राजगढ़ और बालाघाट के कुल 56 शिक्षक एवं शिक्षिकाओं ने उत्साहपूर्वक भाग लिया और अपने व्यावसायिक कौशल को निखारने का संकल्प लिया।
   इस कार्यशाला में श्री विकास झा (अभियंता, एगमेटल इण्डिया प्राइवेट लिमिटेड नई दिल्ली ) ने मुख्य संसाधक के रूप में उपस्थिति दे कर शिक्षक शिक्षिकाओ को आई.पैड, एप्पल टी व्ही, मल्टीमीडिया, प्रोजेक्टर, आदि के बारे में विस्तृत जानकारी दी और शिक्षकों की शंकाओ का समाधान किया। विद्यालय प्राचार्य श्री पंकज कुमार जैन मुख्य रूप से कार्यशाला में उपस्थित रहे और प्रतिभागी शिक्षकों से आव्हान किया कि वे अपने नित्य अध्ययन-अध्यापन कार्य में इन तकनिकी उपकरणों का प्रयोग करे ताकि कक्षा में रोचकता उत्पन्न हो और बच्चों को गुणवत्तात्मक  शिक्षा प्रदान की जा सके। कार्यशाला के अंत में केंद्रीय विद्यालय बालाघाट के शिक्षक श्री टी एस रहांगडाले ने आई.पैड की सहायता से मल्टीमीडिया प्रोजेक्टर पर एक पाठ योजना को प्रदर्शित किया। इस कार्यशाला को संपन्न करने में विद्यालय के संगणक शिक्षक श्री सुशील कुमार बिसेन और सुश्री करुणा येड़े का विशेष योगदान रहा।

 

जनसुनवाई में सुनी गई आवेदकों की समस्याएं 

98 आवेदकों ने दिए अपने आवेदन 
बालाघाट | 12-दिसम्बर-2017
 
 
 
   
  प्रत्येक मंगलवार को कलेक्ट्रेट कार्यालय में होने वाली जनसुनवाई की कड़ी में आज 12 दिसंबर 2017 को जनसुनवाई का आयोजन किया गया था। इसमें प्रभारी कलेक्टर श्रीमती मंजूषा विक्रांत राय, अपर कलेक्टर श्री शिवगोविंद मरकाम ने बालाघाट एसडीएम श्री के सी बोपचे एवं अन्य विभागों के अधिकारियों ने आवेदकों की समस्याओं को सुना और संबंधित विभाग के अधिकारियों को आवेदन पत्रों पर कारवाई करने के निर्देश दिए गए। जनसुनवाई में जिले के विभिन्न स्थानों से आये 98 आवेदकों ने अपने आवेदन दिए हैं।
     जनसुनवाई में तिरोड़ी तहसील के ग्राम कोहका का निवासी विनोद मेश्राम शिकायत लेकर आया था कि उसकी बेटी कुमारी स्वाति मेश्राम को मेरिट कम मींस छात्रवृत्ति की राशि नहीं मिल रही है। स्वाति का चयन वर्ष 2011-12 में हो गया था और उसे कक्षा 9 वीं में 6 हजार रुपये की छात्रवृत्ति प्राप्त हुई थी। उसके बाद से आज तक उसे छात्रवृत्ति की राशि नहीं मिली है। वह वर्तमान में इंदौर में पढ़ रही है। अत: उसे 3 साल की छात्रवृत्ति की राशि दिलाई जाए। कटंगी तहसील के ग्राम कलगांव के ग्रामीण शिकायत लेकर आए थे कि उनके पंचायत के सरपंच एवं सचिव द्वारा मनरेगा में किए गए कार्य की मजदूरी उनके बैंक खाते से निकाल ली गई है। इसमें इलाहाबाद बैंक के अधिकारी की भी मिलीभगत है उन्हें उनके खाते से निकाली गई मजदूरी की राशि का भुगतान किया जाए।
     कटंगी तहसील के ग्राम आगासी का निवासी हरिचंद मेश्राम शिकायत लेकर आया था कि उसकी भाभी शांताबाई मेश्राम का प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत बीमा कराया गया था लेकिन उनकी मृत्यु के एक साल बाद भी उन्हें बीमा की राशि प्राप्त नहीं हो रही है उन्हें यह बीमा की राशि दिखाई जाए।
     समनापुर माध्यमिक शाला के उच्च श्रेणी शिक्षक मोहम्मद रऊफ खान शिकायत लेकर आए थे कि उनके द्वारा अपनी पत्नी के इलाज के लिए जीपीएफ खाते से दो लाख 15 हजार की राशि निकालने का आवेदन दिया गया था। लेकिन संकुल समनापुर के लेखापाल उमाशंकर टेकाम द्वारा गड़बड़ी कर उसे 93 हजार रुपए स्वीकृत कराये गये है। उसके द्वारा 12 सितंबर 2017 को आवेदन दिया गया था लेकिन अब तक उसके खाते में पार्ट फाइनल की राशि जमा नहीं हुई है अतः उसे यह राशि शीघ्र दिलाई जाए जिससे वह अपनी बीमार पत्नी का इलाज करा सके।

 

मतदाता जागरूकता रथ ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण कर मतदाताओं को कर रहा है जागरूक 
बालाघाट | 08-दिसम्बर-2017
 
 
   भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में मतदाता सूची के पुनरीक्षण का कार्य किया जा रहा है। इसके अंतर्गत 01 जनवरी 2018 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले सभी युवा मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में शामिल किए जा रहे हैं। युवाओं को मतदाता सूची में नाम शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करने जिले में जागरूकता रथ भ्रमण कर रहा है।
   यह रथ जिले के ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण कर मतदाताओं को मतदाता सूची में नाम शामिल करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। जागरूकता रथ एक दिसंबर 2017 से जिले के ग्रामों का प्रारंभ कर चुका है। गत दिवस इस रथ ने बिरसा विकासखंड के ग्रामों एवं स्कूलों का भ्रमण कर मतदाताओं को लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान का महत्व समझाया और बताया कि जिन युवाओं की आयु 01 जनवरी 2018 को 18 वर्ष की हो रही है वे अपना नाम मतदाता सूची में अवश्य शामिल करायें और रंगीन फोटोयुक्त मतदाता परिचय पत्र प्राप्त करें। मतदाता फोटो पहचान पत्र मतदाता के लिए बहुत ही उपयोगी है।

 

एकात्म यात्रा की तैयारी के लिए 7 दिसंबर को कलेक्ट्रेट में बैठक का आयोजन 

बालाघाट | 06-दिसम्बर-2017
 
 आदि शंकराचार्य की प्रतिमा स्थापना के लिए धातु संग्रहण एवं जन जागरण अभियान के लिए प्रदेश में एकात्म यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। यह यात्रा आगामी 4 जनवरी 2018 को लामता से बालाघाट जिले में प्रवेश करेगी और 5 व 6 जनवरी 2018 को परसवाड़ा व बैहर क्षेत्र के ग्रामों का भ्रमण कर करेगी। इस यात्रा के दौरान आदि शंकराचार्य की प्रतिमा के लिए धातु संग्रहण व जन जागरण अभियान चलाया जायेगा। इस यात्रा की तैयारी के लिए 7 दिसंबर 2017 को प्रातः 11 बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक का आयोजन किया गया है। इस बैठक में इस यात्रा के प्रभारी श्री शिव नारायण पटेल भी मौजूद रहेंगे। जन अभियान परिषद के विकासखंड समन्वयक, सदस्यों महाविद्यालय के प्राचार्य एवं समाजसेवियों को इस बैठक में उपस्थित होने के लिए आमंत्रित किया गया है।

 

 
 

 

 
 
 
 
  • Address: Harihar Bhavan Nowgong Dist. Chatarpur Madhya Pradesh  , Mo : 98931-96874 , Email :  This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it. Web : www.ganeshshankarsamacharsewa.in