छिंदवाड़ा समाचार

 

जुन्नारदेव में एकात्म यात्रा का हुआ भव्य स्वागत और हुआ जनसंवाद कार्यक्रम 
छिन्दवाड़ा | 15-जनवरी-2018
 
 
 
   संपूर्ण विश्व को अपने अद्वैतवाद के ज्ञान से सामाजिक समरसता एवं एकात्म भाव का बोध कराने वाले आदिगुरू शंकराचार्य जिन्होंने भारत वर्ष की चारो दिशाओं में मठ की स्थापना कर संपूर्ण भारत को एक सांस्कृतिक सूत्र में बांधा जिससे भारत की गौरवमयी सांस्कृतिक एकता का विकास हुआ। उनकी ओंकारेश्वर में अष्ठधातु मूर्ति निर्माण के लिये आम जनों से धातु कलशों एवं प्रत्येक ग्राम की मिट्टी संग्रहण के लिये चलाई जा रही एकात्म यात्रा का आज चौथें दिन परासिया से होते हुये जुन्नारदेव में प्रवेश हुआ। रास्ते में जगह-जगह ‍गांव-गांव जनसमुदाय द्वारा यात्रा का गर्मजोशी से भव्य स्वागत किया गया। कार्यक्रम में देवी स्वरूपा बालिकाओं का पूजन के साथ ही कुछ संतों का शॉल श्रीफल से सम्मान भी किया गया। जुन्नारदेव में एकात्म यात्रा के प्रवेश करने पर जहां जगह-जगह स्वागत द्वार बनाकर नागरिकों द्वारा अतिथियों एवं यात्रियों पर पुष्प वर्षा की गई तथा आदि शंकराचार्य की पादुकाओं व यात्रा ध्वज का पूजन अर्चन किया गया। क्षेत्रीय विधायक श्री नत्थन शाह कवरेती ने आदि शंकराचार्य की चरण पादुकाओं को श्रृध्दापूर्वक सिर पर रखकर जनसंवाद स्थल तक ले गये जहां उनका परम्परानुसार पूजन अर्चन किया गया।
   इस अवसर पर अतिथि संतों के रूप में जहां गणेशगिरी महाराज, बालकदास महाराज, मुक्तानंद महाराज और नागेन्द्र ब्रम्हचारी के साथ ही स्थानीय संतों, सभी धर्मो के धर्माचार्य और अनुयायी, म.प्र. रोजगार निर्माण बोर्ड के अध्यक्ष श्री हेमंत देशमुख, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कांता ठाकुर, भारिया विकास प्राधिकरण की अध्यक्ष श्रीमती उर्मिला भारती, यात्रा के जिला प्रभारी श्री रमेश पोफली, नगर परिषद पिपलानारायणवार के अध्यक्ष श्री राजू परमार एवं अन्य जनप्रतिनिधियों की भी उपस्थिति रही, वहीं कलेक्टर श्री जे.के.जैन, एस.डी.एम. श्री रौशन राय, म.प्र. जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक श्री पवन सहगल एवं जिला और जनपद स्तरीय अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित थे।
   एकात्म यात्रा का स्वागत करने परासिया से जुन्नारदेव के बीच के गांव के लोग और जुन्नारदेव के नगरवासी महिलाओं, पुरूषों एवं बच्चों द्वारा जगह-जगह स्वागत किया गया और जनसंवाद आयोजन स्थल तक मार्ग के दोनों ओर पंक्ति बनाकर परम्परागत स्वागत कलशों एवं पुष्प वर्षा द्वारा यात्रा का अभिनदंन किया गया। इस यात्रा के प्रति हजारों की संख्या में उपस्थित जनसमुदाय में अत्यंत उत्साह देखा गया और यात्रा में शामिल होकर सभी वर्गो के लोग अभिभूत दिखाई दिये। ध्वज पूजन के उपरांत जुन्नारदेव में जनसंवाद कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। इस दौरान प्रदेश के एकात्म यात्रा के संयोजक डॉ.जितेन्द्र जामदार ने अपने उद्बोधन में यात्रा के उद्देश्य के साथ ही आदि शंकराचार्य के अद्भुत जीवन पर प्रकाश डाला और 19 दिसंबर से प्रारंभ संपूर्ण प्रदेश के प्रत्येक जिले में भ्रमण कर रही एकात्म यात्रा के संबंध में विस्तृत चर्चा करते हुये आदि शंकाराचार्य के जीवन दर्शन पर वर्तमान परिप्रेक्ष्य में उनके विचारों की प्रासंगिकता पर अपने विचार रखे।
   कार्यक्रम में श्री मुक्तानंद स्वामी महाराज ने एकात्म यात्रा की मूल संकल्पना और अद्वैतवाद पर विस्तार से जानकारी देकर सभी में एक ही आत्मा के होने के भाव को बताते हुये सामाजिक समरसता पर जोर दिया और कहा कि जातिवाद, भाषावाद, क्षेत्रवाद, असमानता, अशांति आदि अज्ञानता के कारण ही है। उन्होंने कहा कि व्यक्ति किसी भी जाति, धर्म, संप्रदाय आदि से भले ही संबंधित हो, किंतु उन सब में एक ही आत्मा है। इस पर गहनता से विचार कर समरसता व एकात्मकता से विकास व उन्नति का मार्ग प्रशस्त करें। जनसंवाद के दौरान समाज में व्याप्त कुरीतियों को दूर करने और समरसता बढ़ाने का संकल्प भी दिलाया गया। एकात्म यात्रा का जनसंवाद सुनने के लिये हजारों की संख्या में लोग जनसंवाद स्थल पहुंचे और आदि शंकराचार्य के जीवन दर्शन के संबंध में जानकर अभिभूत हुये। जनसंवाद के उपरांत समरसता भोज का आयोजन भी हुआ। इस दौरान स्थानीय जनप्रतिधि व पदाधिकारियों ने एकात्म यात्रा का भव्यतम स्वागत कर सामाजिक समरसता व सांस्कृतिक एकता का संदेश दिया।

 

 

छिन्दवाड़ा में उद्यानिकी महाविद्यालय खोला जायेगा - मुख्यमंत्री श्री चौहान 
24.58 करोड़ रूपये लागत की योजनाओं का भूमिपूजन और लोकार्पण के साथ मिली अन्य सौंगाते, पंजीकृत 32 हजार 309 किसानों को 64.03 करोड़ रूपये की भावांतर राशि का वितरण 
छिन्दवाड़ा | 12-जनवरी-2018
 
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज पुलिस परेड ग्राउंड छिन्दवाड़ा में मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना के अंतर्गत पंजीकृत किसानों को भावांतर की राशि वितरण कार्यक्रम और विवेकानंद जयंती के अवसर पर युवा दिवस पर युवाओं से कहा कि युवाओं में अनंत शक्ति का भंडार होता है, दुनिया में कोई भी काम ऐसा नहीं जो युवा नहीं कर सकते है। उन्होंने युवाओं में युवा शक्ति का संचार करते हुये विद्यार्थियों से कहा कि यदि उन्हें सुविधा मिल जाये तो वे चमत्कार कर सकते है और परिवार, प्रदेश व देश का नाम रोशन कर सकते हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना के अंतर्गत पंजीकृत 32 हजार 309 किसानों को 64 करोड़ 3 लाख 43 हजार 279 रूपये की भावांतर राशि के भुगतान प्रमाण पत्र प्रदान किये और इलेक्ट्रानिक सिस्टम से बटन दबाकर किसानों के खाते में राशि जमा की। उन्होंने 24.58 करोड़ रूपये लागत की योजनाओं का भूमिपूजन और लोकार्पण किया और हितग्राहियों को ऋण एवं अनुदान राशि के चैक के साथ ही विभिन्न योजनाओं में प्रमाण पत्र भी वितरित किये।
 
   मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बारहवीं के विद्यार्थियों से कहा कि 75 प्रतिशत या उससे अधिक अंक लाने पर उन्हें मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत उच्च शैक्षणिक संस्थाओं में प्रवेश लेने पर सरकार द्वारा उनकी फीस भुगतान का प्रावधान किया गया हैं, किंतु 75 प्रतिशत अंक कुछ ज्यादा होते है, इसलिये अब 70 प्रतिशत अंक लाने पर भी उन्हें मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना का लाभ मिलेगा। उन्होंने प्रारंभ में गौ-पूजन व कन्या पूजन करते हुये कहा कि कन्या पूजन से ऊर्जा व ताकत मिलती है। बेटियां हमारी संस्कृति में देवियां है, बेटे के समान बेटियों को भी माने और उनका सम्मान करें। उन्होंने सरकारी नौकरी में बेटियों को दिये जाने वाले आरक्षण के संबंध में भी चर्चा करते हुये कहा कि वन विभाग को छोडकर सभी विभागों में शासकीय नौकरी में 33 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया गया है। उन्होंने बेटियों के साथ होने वाले दुराचार के संबंध में कहा कि दुराचार करने वालों को फांसी देने के संबंध में विधानसभा में पारित अधिनियम को राष्ट्रपति के पास स्वीकृति के लिये भेजा गया है। उन्होंने खेती को लाभ का धंधा बनाने के संदर्भ में कहा कि पिछले 10 सालों के दौरान सिंचाई का रकबा 40 लाख हैक्टेयर तक बढ़ाया गया है। उन्होंने पेंच व्यपवर्तन परिवर्तन योजना के संबंध में कहा कि इस परियोजना का परीक्षण कर माईक्रो ईरीग्रेशन के संबंध में सर्वेक्षण कराने के साथ सिंचाई का रकबा बढ़ाया जायेगा।

 

 

 

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना बनी महिलाओं की सेहत की सुरक्षा कवच "सफलता की कहानी" 
छिन्दवाड़ा | 08-जनवरी-2018
 
प्रधानमंत्री उज्जवला योजना भारत के गरीब परिवारों की महिलाओं के चेहरे पर खुशी लाने के उद्देश्य से केन्द्र सरकार द्वारा एक मई 2016 को शुरू की गई एक ऐसी अभिनव योजना है जिसके अंतर्गत गरीब महिलाओं को मुफ्त एल.पी.जी. गैस कनेक्शन दिया जा रहा है। यह योजना महिलाओं की सेहत की सुरक्षा का कवच बन चुकी है। इस योजना के अंतर्गत छिन्दवाडा जिले में अभी तक एक लाख 126 फार्म भराये जा चुके है जिनके विरूध्द 81 हजार 813 लोगों को गैस कनेक्शन प्रदाय कर दिये गये है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य जहां ग्रामीण क्षेत्रों में खाना बनाने के लिये उपयोग में आने वाली लकड़ी, कंडे, कोयले आदि जीवाश्म ईधन की जगह एल.पी.जी. का उपयोग बढ़ाना रहा है, वही महिला सशक्तिकरण व उनकी सेहत की सुरक्षा करना तथा अशुध्द ईधन पर खाना पकाने की वजह से होने वाली मौतो की संख्या को कम करना भी है।
   जिले में जब से प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत गैस कनेक्शन दिये जा रहे है तब से महिलाओं की सुरक्षा व स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव के साथ ही उनके सशक्तिकरण को बढ़ावा मिला है और पर्यावरण के क्षेत्र में आशातीत प्रगति दृष्टिगोचर हुई है। जिले में लगातार यह प्रयास किया जा रहा है कि सभी पात्र परिवारों को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से लाभान्वित किया जाये। इसके लिये जिला प्रशासन व खाद्य आपूर्ति विभाग सतत् प्रयत्नशील है। जिन परिवारों को उज्जवला योजना से लाभान्वित किया गया है, उनके जीवन स्तर पर धीरे-धीरे प्रगति व अन्य सकारात्मक परिवर्तन दिखाई दे रहे है जिससे वे इस योजना की सराहना करते नहीं थकते। पहले भोजन पकाने के लिये ईधन की व्यवस्था करने में जो समय लगता था, अब उस समय को वे अपने अतिरिक्त आर्थिक उपार्जन की दिशा में लगा रहे है और इसका परिणाम उनके जीवन में खुशी व प्रसन्नता लेकर आ रहा है।

 

प्रत्येक माह की 12 तारीख को विद्यु‍त शिकायत निवारण शिविर का आयोजन 

छिन्दवाड़ा | 07-जनवरी-2018
 
म.प्र.पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड द्वारा जिले के विद्युत उपभोक्ताओं के मीटर रीडिंग, बिलिंग, बिल वितरण, विद्युत प्रदाय, वितरण ट्रांसफार्मर, संचालित योजनाओं की जानकारी, कनेक्शन जारी करने से संबंधित शिकायतों/आवेदनों के त्वरित निराकरण के लिये अब वितरण केंद्र मुख्यालय पर प्रत्येक माह की 12 तारीख को प्रात: 11 से दोपहर 3 बजे तक विद्यु‍त शिकायत निवारण शिविर का आयोजन किया जायेगा। माह की 12 तारीख को अवकाश होने पर अगले कार्यकारी दिवस में इस शिविर का आयोजन होगा। कंपनी के अधीक्षण अभियंता ने जिले के विद्युत उपभोक्ताओं/जन सामान्य से अपील की है कि वे प्रत्येक माह की 12 तारीख को वितरण केन्द्र मुख्यालय पर आयोजित विद्युत शिकायत निवारण शिविर में अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर अपनी विद्युत संबंधी शिकायतों का निराकरण करवायें।

कलेक्टर कार्यालय में वन्देमातरम गीत का गायन किया गया 
छिन्दवाड़ा | 01-जनवरी-2018
 
राज्य शासन के निर्देशानुसार माह के प्रथम दिन आज प्रात: 10:30 बजे कलेक्टर कार्यालय प्रांगण में वन्देमातरम गीत एवं मध्यप्रदेश गान का गायन कला पथक दल द्वारा संगीत के साथ किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर श्री जे.के.जैन और संयुक्त कलेक्टर श्रीमती आशा कुशरे सहित सभी विभागों के अधिकारी/कर्मचारियों ने वन्देमातरम और मध्यप्रदेश गान का गायन किया।

अशासकीय विद्यालयों की ऑनलाइन नवीन मान्यता एवं नवीनीकरण की अंतिम तिथि 20 जनवरी निर्धारित 
छिन्दवाड़ा | 29-दिसम्बर-2017
 
जिले में संचालित अशासकीय विद्यालयों की कक्षा पहली से आठवीं तक की सत्र 2018-19 की मान्यता के लिये शासन स्तर से नवीन मान्यता एवं नवीनीकरण के आदेश जारी कर दिये गये है। संबंधित विद्यालय आगामी 20 जनवरी तक अपने आवेदन ऑनलाइन प्रस्तुत कर सकते है। इसके बाद किसी भी संस्था के ऑनलाइन आवेदन पोर्टल पर स्वीकार नहीं किये जायेंगे।
   जिला शिक्षा अधिकारी श्री आर.एस.बघेल ने बताया गया कि अशासकीय प्राथमिक/माध्यमिक विद्यालयों की नवीन मान्यता/मान्यता नवीनीकरण के लिये राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा नवीन निर्देश एवं समय-सारणी जारी की गई है जिसमें संस्थाओं द्वारा  नवीन मान्यता एवं नवीनीकरण के प्रकरणों में आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 जनवरी तक निर्धारित की गई है। इसी प्रकार बी.आर.सी. को भी संस्था के आवेदन करने से 15 दिवस के अंदर 25 जनवरी तक सभी दस्तावेजों सहित जिला शिक्षा अधिकारी को प्रकरणों को प्रेषित करना होगा एवं जिला शिक्षा अधिकारी मान्यता प्रकरणों का निराकरण 30 दिवस के अंदर 30 जनवरी तक निराकृत कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि नवीन आदेशों के अंतर्गत जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा अमान्य प्रकरणों को कलेक्टर के समक्ष 45 दिवस के अंदर अपील करने की सुविधा प्रदान की गई है जिसका निराकरण अपील प्रस्तुत करने के 15 दिन के भीतर किया जायेगा। इस आदेश के अंतर्गत 30 नवंबर 2018 तक मान्यता प्राप्त अशासकीय संस्थाओं को भी आगामी शिक्षण सत्र के लिये निर्धारित समयावधि में आवेदन करने के आदेश प्रसारित किये गये है। आदेश की विस्तृत जानकारी एम.पी.एजुकेशन पोर्टल से प्राप्त की जा सकती है।

 

डिजीटल इंडिया कैम्पेन के अंतर्गत छिन्दवाड़ा में एक कार्यशाला संपन्न 
छिन्दवाड़ा | 27-दिसम्बर-2017
 
 जिला ई-गवर्नेंस प्रबंधक श्री अतुल शर्मा ने बताया कि डिजीटल इंडिया कैम्पेन के अंतर्गत आज शासकीय स्वशासी स्नातकोत्तर महाविद्यालय छिन्दवाड़ा में एक कार्यशाला संपन्न हुई। इस कार्यशाला में निबंध लेखन, प्रश्नोत्तरी, स्लोगन राइटिंग आदि की प्रतियोगितायें भी हुई जिसमें विद्यार्थियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ.यू.के.जैन, प्राध्यापक डॉ.लक्ष्मीचंद और डॉ.पी.एन.सानेसर, सहायक ई-गवर्नेंस प्रबंधक श्री अमरेश तिवारी और श्री मुकेश बोण्डे एवं एन.आई.सी. के श्री सियाराम भांवरकर उपस्थित थे।

 

जनसुनवाई कार्यक्रम के अंतर्गत 154 आवेदन पत्रों में हुई आज जनसुनवाई

छिन्दवाडा/ 26 दिसंबर 2017/ प्रति मंगलवार होने वाली जनसुनवाई के तारतम्य में आज कलेक्टर श्री जे.के.जैन को जिले से आये शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों ने अपनी-अपनी समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिये आवेदन दिये । जनसुनवाई में आज 154 आवेदन प्राप्त हुये । आज जनसुनवाई में मुख्य रूप से गरीबी रेखा का राशन कार्ड बनाने, लड़ाई-झगड़ा, अनुकंपा नियुक्ति दिलाने, सीमांकन, बंटवारा और नामांतरण करने, प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने, अवैध कब्जा हटाने, पट्टा प्रदाय करने, नि:शक्त और वृध्दावस्था पेंशन दिलाने आदि से संबंधित थे ।

जनसुनवाई में ग्राम धोड़ा बोरगांव के श्री कैलाश बरकड़े ने के.सी.सी. लोन माफ करने, ग्राम उभेगांव की शासकीय माध्यमिक बालक शाला के प्रधान पाठक श्री महेश कुमार मर्सकोले ने सेवानिवृत्ति में 9 माह शेष रहने पर युक्तियुक्तकरण के अंतर्गत हुये स्थानांतरण को निरस्त करने, ग्राम खिरेटी के श्री छिद्दी ने कुएं का कब्जा वापस दिलाने, ग्राम भुड़कुमढाना की कुमारी पूजा डेहरिया ने इलाज के लिये आर्थिक सहायता देने, परासिया नगर के नागरिकों और कृषकों ने परासिया से इकलेहरा स्टेशनों के बीच पुराने रेल्वे फाटक बनाने, ग्राम रावनवाड़ा की श्रीमती ति‍जिया बाई ने पति से भरण-पोषण की राशि दिलाने, ग्राम तिगांव के कृषकों ने निरस्त किये गये ज्वार के सैंपल की फसल का मूल्य दिलाने, ग्राम अंबाझिरी (हंडिया पठार) के ग्रामवासियों ने नल-जल योजना/हैण्डपम्प में सुधार कार्य कर पेयजल उपलब्ध कराने, कुकड़ा जगत छिन्दवाड़ा के नागरिको ने तालाब व नहर से मोटर पंप हटाने, ग्राम लालगांव की श्रीमती अतरो बाई ने शासकीय 10 एकड भूमि पर लगी आलू की फसल जप्त कर अतिक्रमणकर्ता के विरूध्द कार्यवाही करने, नागपुर की सुश्री दुर्गा बाई ठाकुर ने छिन्दवाड़ा के लालबाग में स्थित भूमि से दुकान और मकान हटाकर भूमि को अतिक्रमणमुक्त कर उपलब्ध कराने, ग्राम देवरीमाल के श्री हंसलाल वर्मा ने पेंच व्यपवर्तन योजना में अधिगृहित भूमि से प्राप्त और बैंक में जमा राशि दिलाने, ग्राम पंचायत बम्हनीतुरा के सरपंच/सचिव ने ग्राम सभा में पारित प्रस्ताव के अनुसार कुलबहरा नदी के कोंढ़रखापा घाट को रेत उत्खनन के लिये रेत खदान घोषित करने, एम.पी वर्किंग जर्नलिस्ट यूनियन की जिला इकाई के पदाधिकारियों और सदस्यों ने पत्रकार सुरक्षा कानून और जांच समिति बनाने, ग्राम सांवरी बाजार के श्री नीरज सूर्यवंशी ने भूमि का कब्जा हटाने, ग्राम हरनाखेड़ी के श्री राजकुमार पवार ने पुलिया निर्माण से बरसात का पानी खेत में घुसने से बचाव की व्यवस्था करने आदि के संबंध में आवेदन प्रस्तुत किये । कलेक्टर श्री जैन ने प्रस्तुत किये गये सभी आवेदनों पर समय सीमा में त्वरित कार्यवाई कर निराकृत करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। जनसुनवाई कार्यक्रम में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री रोहित सिंह और एस.डी.एम. श्री राजेश शाही सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे

 

//2//

समाचार

कलेक्टर श्री जैन द्वारा सुशासन दिवस पर दिलाई गई शपथ

छिन्दवाडा/ 26 दिसंबर 2017/ पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिन को सुशासन दिवस के रूप में मनाये जाने के परिप्रेक्ष्य में आज कलेक्टर कार्यालय के सभागार में कलेक्टर श्री जे.के.जैन ने सुशासन दिवस पर सुशासन के उच्चतम मापदंडों को स्थापित करने और शासन को अधिक पारदर्शी, सहभागी, जन कल्याण केंद्रित तथा जवाबदेह बनाने के लिये हर संभव प्रयास करने के साथ ही प्रदेश के नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार लाने के लक्ष्य को पाने की शपथ दिलाई । इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कांता ठाकुर, श्री रमेश पोफली, ए.डी.एम. श्री आलोक श्रीवास्तव और गर्ल्स कॉलेज की प्राध्यापक डॉ. कामना वर्मा सहित अन्य अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित थे ।

इस अवसर पर कलेक्टर श्री जे.के.जैन ने कहा कि नि:संदेह पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी का योगदान राष्ट्र के विकास और प्रगति के लिये दूरगामी परिणाम देने वाला है । उनकी सुशासन संबंधी विचारधारा मे सबसे महत्वपूर्ण बात जवाबदेही है और इसमें बहुत सी चीजे जैसे पारदर्शिता, निष्पक्षता, संवेदनशीलता आदि शामिल हैं । सुशासन की ही अवधारणा से सुशासन में विकास के नये आयाम लोक सेवाओं की प्रदाय की गारंटी, सूचना का अधिकार आदि हमारे सामने आये हैं । प्रशासन में जनता की भागीदारी भी सुशासन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम हैं जिससे जवाबदेही, पारदर्शिता, समय पर आवेदन का निराकरण, भ्रष्टाचारमुक्त प्रशासन स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा है, क्योंकि अब अधिकारी आम जनता के लिये एक शासकीय सेवक के रूप में काम कर रहे हैं ।

 कार्यक्रम में प्राध्यापक डॉ. कामना वर्मा ने सुशासन के उद्देश्य और इतिहास के संबंध में जानकारी देते हुये वर्तमान परिप्रेक्ष्य में इसकी प्रासंगिकता पर विस्तार से प्रकाश डालते हुये शासन की कार्यप्रणाली में सुशासन की झलक एवं अधिकारों और कर्तव्यों के साथ ही जनता के प्रति उत्तरदायित्व का बोध जिसमें संवेदनशीलता, सकारात्मक सोच, नैतिक जवाबदेही और पारदर्शिता आदि के संबंध में अपने विचार व्यक्त किये । सहायक प्राध्यापक डॉ. अमिताभ पाण्डे ने बताया कि जन कल्याण के लिये सुशासन की महत्ता को देखते हुये आज सामाजिक, राजनीतिक और प्रशासनिक व्यवस्थाओं में सुशासन को आत्मसात किया गया है । श्री रमेश पोफली ने भी पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के जीवन दर्शन की जानकारी देते हुये उनकी उपलब्धियों पर प्रकाश डाला । कार्यक्रम में अतिरिक्त कलेक्टर श्री आलोक श्रीवास्तव ने भी सुशासन पर अपने सारगर्भित विचार रखे ।  

50 करोड तक और 50 करोड से अधिक टर्न ओवर वाले पंजीकृत

व्यवसायियों के लिये डीम्ड असिसमेन्ट की सुविधा की अंतिम तिथि आज

छिन्दवाडा/ 26 दिसंबर 2017/ राज्य शासन द्वारा 50 करोड तक और 50 करोड से अधिक टर्न ओवर वाले पंजीकृत व्यवसायियों के लिये वर्ष 2015-16 की अवधि के लिये डीम्ड असिसमेन्ट की सुविधा प्रदान की गई हैं तथा लंबित कर निर्धारण के प्रकरणों के निवर्तन के

 

//3//

लिये 60 दिवस में प्रस्तुत करने की अवधि को बढ़ाकर 180 दिवस की सुविधा प्रदाय की गई हैं। इस योजना के अंतर्गत आवेदन पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 27 दिसंबर निर्धारित की गई है । राज्य कर संयुक्त आयुक्त श्री प्रहलाद पाण्डेय द्वारा इस योजना के अंतर्गत पात्र व्यवसायियों से इस योजना का लाभ लेने की अपील की गई हैं । ऐसे व्यवसायी निर्धारित प्रारूप में अपना आवेदन पत्र अंतिम तिथि से पूर्व जमा कर इस योजना का लाभ ले सकते है । वाणिज्यिक कर अधिकारी छिन्दवाडा वृत्त ने भी सभी व्यवसायियों, अधिवक्ताओं और कर सलाहकारों से अनुरोध किया है कि डीम्ड कर निर्धारण के आवेदन नियत तिथि तक प्रस्तुत कर योजना का लाभ ले । आवेदन प्राप्ति के लिये वाणिज्यिक कर कार्यालय 27 दिसंबर को रात्रि 8 बजे तक खुले रहेंगे ।

क्रमांक/112/2008/17

समाचार

एक प्रधान पाठक के विरूध्द विभागीय जांच का निर्णय

छिन्दवाडा/ 26 दिसंबर 2017/ कलेक्टर श्री जे.के.जैन द्वारा जिले के विकासखंड जुन्नारदेव के ग्राम सांगाखेड़ा की शासकीय माध्यमिक शाला के प्रधान पाठक श्री शिवचरण मर्सकोले के विरूध्द विभागीय जांच का निर्णय लिया गया हैं । यह निर्णय श्री मर्सकोले द्वारा आरोप पत्र का उत्तर प्रस्तुत नहीं करने के कारण लिया गया हैं । उन्होंने प्राचार्य शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक शाला बिछुआ को जांचकर्ता अधिकारी और शासकीय उच्चतर माध्यमिक कन्या शाला जुन्नारदेव को प्रस्तुतकर्ता अधिकारी नियुक्त कर 15 दिवस के भीतर जांच प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश भी जांच अधिकारी को दिये हैं ।

त्रि-स्तरीय पंचायतों के आम/उप निर्वाचन-2017 (उत्तरार्ध्द) की निर्वाचन कार्यक्रम घोषित

छिन्दवाडा/ 26 दिसंबर 2017/ म.प्र. राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रि-स्तरीय पंचायतों के आम/उप निर्वाचन-2017 (उत्तरार्ध्द) के निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा की गई है तथा निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही संबंधित पंचायतों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है । आयोग द्वारा निर्धारित निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार 27 दिसंबर को प्रात: 10:30 बजे निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन होने के साथ ही नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने का कार्य शुरू हो जायेगा और आगामी 3 जनवरी को प्रात: 10:30 से दोपहर 3 बजे तक नाम निर्देशन पत्र प्राप्त किये जायेंगे । आवश्यक होने पर 17 जनवरी को प्रात: 7 से दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा ।  

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (स्थानीय निर्वाचन) श्री जे.के.जैन ने बताया कि म.प्र. राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार 27 दिसंबर को प्रात: 10:30 बजे ही स्थानों (सीटो) के आरक्षण के संबंध में सूचना और मतदान केन्द्रों की सूची का प्रकाशन किया जायेगा तथा 27 दिसंबर से 3 जनवरी तक प्रात: 10:30 से दोपहर 3 बजे तक नाम निर्देशन पत्र प्राप्त किये जायेंगे । नाम निदेशन पत्रों की संवीक्षा 4 जनवरी को प्रात: 10:30 बजे से की जायेगी और अभ्यर्थी 6 जनवरी को प्रात: 10:30 से

                                                              //4//

दोपहर 3 बजे तक अभ्यर्थिता से नाम वापस ले सकेंगे एवं अभ्यर्थिता से नाम वापसी के ठीक बाद निर्वाचन लडने वाले अभ्यर्थियों की सूची तैयार कर निर्वाचन प्रतीकों का आवंटन किया जायेगा । आवश्यक होने पर 17 जनवरी को प्रात: 7 से दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा तथा 17 जनवरी को ही मतदान समाप्ति के तुरंत बाद मतदान केन्द्र पर की जाने  वाली मतगणना के अंतर्गत केवल पंच पद की मतगणना की जायेगी । आगामी 20 जनवरी को प्रात: 8 बजे से विकासखंड मुख्यालय पर सरपंच, जनपद पंचायत सदस्य और जिला पंचायत सदस्य की ई.व्ही.एम. से की जाने वाले मतो की गणना के साथ ही सरपंच और जनपद पंचायत सदस्य पद के मतो का सारणीकरण कर निर्वाचन परिणाम की घोषणा की जायेगी तथा 22 जनवरी को प्रात: 10:30 बजे से पंच पद की मतदान केन्द्र पर की गई मतगणना का सारणीकरण और परिणाम एवं पंच पद की विकासखंड मुख्यालय पर की जाने वाली मतगणना का सारणीकरण कर निर्वाचन परिणाम की घोषणा की जायेगी । उन्होंने बताया कि इस निर्वाचन में आयोग द्वारा केवल सरपंच के अभ्यर्थियों के लिये ऑन लाईन नाम निर्देशन की अतिरिक्त सुविधा प्रदान की गई है जिसका अभ्यर्थी स्वेच्छा से लाभ उठा सकते है ।   

त्रि-स्तरीय पंचायतों के आम/उप निर्वाचन-2017 (उत्तरार्ध्द)

के अंतर्गत रिटर्निंग/सहायक रिटर्निंग आफिसर (पंचायत) नियुक्त

छिन्दवाडा/ 26 दिसंबर 2017/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (स्थानीय निर्वाचन) श्री जे.के.जैन द्वारा म.प्र. पंचायत निर्वाचन नियम 1995 के प्रावधानों के अंतर्गत जिले के जनपद पंचायत सदस्य, सरपंच और पंच के निर्वाचन के लिये रिटर्निंग आफिसर (पंचायत) और सहायक रिटर्निंग आफिसर (पंचायत) की नियुक्ति की गई है । उन्होंने नियुक्त आफिसरों को निर्वाचन से संबंधित सभी कार्यवाहियां म.प्र. पंचायत निर्वाचन नियम 1995 और म.प्र. राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये निर्देशों के अनुसार समयावधि में पूर्ण करने के निर्देश दिये है । इस निर्वाचन कार्य में संबंधित जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी और कर्मचारी आवश्यक सहयोग प्रदान करेंगे ।

      कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (स्थानीय निर्वाचन) श्री जैन ने बताया कि जनपद पंचायत परासिया के जनपद पंचायत सदस्य निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक-3/पंच पद के लिये राजस्व अनुविभागीय अधिकारी परासिया सुश्री सुनीता खंडायत को रिटर्निंग आफिसर (पंचायत) और नायब तहसीलदार परासिया श्री वीरबहादुर सिंह को सहायक रिटर्निंग आफिसर (पंचायत), जनपद पंचायत छिन्दवाडा में पंच पद के लिये प्रभारी तहसीलदार छिन्दवाडा सुश्री आकांक्षा चौरसिया को रिटर्निंग आफिसर (पंचायत) और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत छिन्दवाडा सुश्री कंचन वास्कले को सहायक रिटर्निंग आफिसर (पंचायत), जनपद पंचायत बिछुआ में सरपंच/पंच पद के लिये प्रभारी तहसीलदार बिछुआ श्रीमती अनिता भोयर को रिटर्निंग आफिसर (पंचायत) और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत बिछुआ सुश्री दीप्ति यादव को सहायक रिटर्निंग आफिसर (पंचायत), जनपद

पंचायत जुन्नारदेव में सरपंच/पंच पद के लिये तहसीलदार जुन्नारदेव श्रीमती किरण वरवडे को रिटर्निंग आफिसर (पंचायत) और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत जुन्नारदेव श्री सी.एल.अहिरवार को सहायक रिटर्निंग आफिसर (पंचायत), जनपद पंचायत तामिया में सरपंच पद के लिये तहसीलदार तामिया श्री कमलेश राम नीरज को रिटर्निंग आफिसर (पंचायत) और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत तामिया श्री अनुराग मोदी को सहायक रिटर्निंग आफिसर (पंचायत), जनपद पंचायत चौरई में पंच पद के लिये तहसीलदार चौरई श्री सुधीर जैन को रिटर्निंग आफिसर (पंचायत) और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत चौरई सुश्री ममता कुलस्ते को सहायक रिटर्निंग आफिसर (पंचायत), जनपद पंचायत पांढुर्णा में पंच पद के लिये प्रभारी तहसीलदार पांढुर्णा श्री भरत सिंह बट्टी को रिटर्निंग आफिसर (पंचायत) और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत पांढुर्णा सुश्री विजय लक्ष्मी मरावी को सहायक रिटर्निंग आफिसर (पंचायत), जनपद पंचायत मोहखेड में पंच पद के लिये तहसीलदार मोहखेड श्री डी.एन.गजभिये को रिटर्निंग आफिसर (पंचायत) और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत मोहखेड सुश्री सौम्या जैन को सहायक रिटर्निंग आफिसर (पंचायत) तथा जनपद पंचायत अमरवाडा में सरपंच/पंच पद के लिये प्रभारी तहसीलदार अमरवाडा श्री जगभान शाह उईके को रिटर्निंग आफिसर (पंचायत) और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत अमरवाडा श्री धनाराम उईके को सहायक रिटर्निंग आफिसर (पंचायत) नियुक्त किया गया है ।


 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

 

 

 

  • Address: Harihar Bhavan Nowgong Dist. Chatarpur Madhya Pradesh  , Mo : 98931-96874 , Email :  This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it. Web : www.ganeshshankarsamacharsewa.in