बैतूल समाचार

 

अभ्यर्थियों के शपथ-पत्र की महत्वपूर्ण जानकारी मतदान केन्द्रों पर फ्लेक्स पर प्रदर्शित होगी 
बैतूल | 12-जनवरी-2018
 
  उप जिला निर्वाचन अधिकारी (स्थानीय निर्वाचन) ने बताया कि नगर पालिका एवं पंचायत आम एवं उप निर्वाचन 2018 में सरपंच के पदों के लिए अभ्यर्थियों के शपथपत्र की जानकारी का सार पत्रक फ्लेक्स द्वारा मतदान केन्द्रों पर प्रदर्शित किए जाने का निर्णय लिया गया है।
   शपथ पत्र की महत्वपूर्ण जानकारी का तुलनात्मक सार पत्रक आईईएमएस के माध्यम से रिटर्निंग अधिकारी द्वारा जनरेट किया जाएगा। यह पत्रक पीडीएफ फार्म में जनरेट होगा। रिटर्निंग अधिकारी इस बात को सुनिश्चित करेंगे कि किसी भी अभ्यर्थी का नाम छूटा नहीं हो और अभ्यर्थी द्वारा दाखिल किए गए शपथ पत्र से भिन्न जानकारी तुलनात्मक सार पत्रक में उल्लेखित न हो। आईईएमएस से जनरेट शपथ पत्र की महत्वपूर्ण जानकारी का तुलनात्मक सार पत्रक की फ्लेक्स प्रिंटिंग की जाएगी। फ्लेक्स का आकार अधिकतम 5 गुना 5 फीट होगा। फ्लेक्स के ऊपर एक फीट के हिस्से में शीर्ष अंकित होंगे और शेष 4 फीट में अभ्यर्थियों की जानकारी दर्ज होगी। प्रत्येक अभ्यर्थी की जानकारी के लिए न्यूनतम 6 इंच की जगह उपलब्ध कराई जाएगी। इस प्रकार एक फ्लेक्स पर अधिकतम 8 उम्मीदवारों की जानकारी अंकित की जा सकेगी।

 

जिला चिकित्सालय में सीबीनेट मशीन का शुभारंभ 
बैतूल | 08-जनवरी-2018
 
  जिला चिकित्सालय में टी.बी. के मरीजों की त्वरित जांच हेतु प्राप्त सीबीनेट (कार्टिज बेस्ड न्यूक्लिक एसिड एम्प्लीफिकेशन टेस्ट) मशीन का शुभारंभ मुख्य अतिथि विधायक श्री हेमन्त खण्डेलवाल, कलेक्टर श्री शशांक मिश्र एवं नगर पालिका अध्यक्ष श्री अलकेश आर्य द्वारा किया गया। 
    शुभारंभ अवसर पर विधायक श्री हेमन्त खण्डेलवाल ने कहा कि जिला चिकित्सालय को सीबीनेट मशीन मिलने से जिले के टीबी मरीजों को उपचार में सहूलियत मिलेगी।
    कलेक्टर श्री शशांक मिश्र ने कहा कि जिला चिकित्सालय में सीबीनेट मशीन की उपलब्धता टी.बी. के मरीजों की गुणवत्तापूर्ण जांच के लिये बहुत उपयोगी है। इस मशीन का अधिक से अधिक मरीजों को लाभ मिलेगा। नगर पालिका अध्यक्ष श्री अलकेश आर्य ने इसे जिले के लिए एक बड़ी सुविधा बताया। 
    मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रदीप मोजेस ने कहा कि टी.बी. मरीजों की जांच हेतु यह नवीनतम तकनीक है, इसके द्वारा खकार एवं शरीर के अन्य अवयवों से टी.बी. की जांच दो घण्टे में प्राप्त हो जाती है। यह तकनीक लगभग सौ गुना कम बैक्टीरिया होने पर भी सटीक परीक्षण के माध्यम से टी.बी. जांच के सर्वोत्तम परिणाम देती है। यह मशीन पूर्णरूपेण फ्रांस में निर्मित हुई है, एक बार में इस मशीन से चार जांचे लगाई जा सकती हैं। टी.बी. एवं. एम.डी.आर. टी.बी. जांचे एक साथ लगाई जा सकती हैं। शासन द्वारा टी.बी. की समस्त प्रकार की जांच नि:शुल्क उपलब्ध कराई जा रही है।
    शुभारंभ के अवसर पर समाजसेवी एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।

 

क्रासबो माइल्स ने आशाओं को महिला सुरक्षा के बारे में सशक्त बनाया 
महिला अधिकारों की जानकारी दी 
बैतूल | 04-जनवरी-2018
 
 
 
 
   
   मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रदीप मोजेस ने बताया कि क्रासबो माइल्स की कैम्पेन चैंपियन व संस्थापक सुश्री सृष्टि बक्शी ने अपनी टीम के साथ बैतूल की आशा कार्यकर्ताओं को महिला सुरक्षा के बारे में सशक्त बनाया एवं महिला अधिकारों की जानकारी दी। सुश्री बक्शी यूनाईटेड नेशंस महिला सशक्तिकरण पहल द्वारा चैम्पियन फॉर चेंज की उपाधि पा चुकी हैं। ये कन्याकुमारी से श्रीनगर कश्मीर तक 3800 किमी की यात्रा 260 दिनों में पैदल पूरी करेंगी। इनका उद्देश्य भारतीय नागरिकों को स्त्रियों के प्रति होने वाली हिंसा के बारे में जागृत करना और उन्हें डिजिटल शिक्षा के द्वारा आर्थिक रूप से सक्षम करना है। 
   इसी तारतम्य में गुरूवार 4 जनवरी को सुश्री बक्शी ने बैतूल की आशा कार्यकर्ताओं को जागरूक किया। उनके द्वारा दी गई जानकारी में वित्तीय व डिजिटल साक्षरता हाईजीन, स्वच्छता, लीडरशिप, बदलाव के अग्रदूत हम एवं अपने अधिकार पहचाने सम्मिलित रहे। उन्होंने अपने उद्बोधन में स्वयं व अपनी क्षमताओं में आत्मविश्वास की कमी, बालिकाओं के लिये सीमित शिक्षा के अवसर, दहेज, नशावृत्ति और घरेलू हिंसा की बात की। डॉ. प्रदीप मोजेस ने आशा कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुये कहा कि परिवार के परामर्श और वर्तमान व्यवस्था में बदलाव करके महिलाओं को बदलाव की दूत बनाया जा सकता है और इस तरह की कार्यशाला आशा कार्यकर्ताओं के बौद्धिक स्तर में वृद्धि कर उन्हें अपनी सम्पूर्ण ऊर्जा के साथ कार्य करने की प्रेरणा प्रदान करती है।
   कार्यशाला में जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अरूण कुमार शर्मा, जिला मीडिया अधिकारी श्रीमती श्रुति गौर तोमर, डीपीएचएनओ श्रीमती शक्ति मेंढे, क्रासबो माइल्स से श्री विनायक वर्शिदे, श्री केवलकारिया एवं श्री अभिनंदन उपस्थित रहे।

 

 

कुकरू फेस्टीवल के दूसरे दिन सैलानियों ने लिया एडवेंचर एवं वाटर स्पोर्ट्स का आनंद 
बैतूल | 27-दिसम्बर-2017
 
  कुकरू महोत्सव के दूसरे दिन 27 दिसंबर को बड़ी संख्या में पहुंचे सैलानियों ने यहां आयोजित एडवेंचर गतिविधियों एवं वाटर स्पोर्ट्स का आनंद लिया। दूसरे दिन 27 दिसंबर को यहां पूरे दिन बोटिंग, मोटर बोट (कुर्सी जलाशय), पैराग्लाइडिंग, पैरासेलिंग, साइकिलिंग, रॉक क्लाइंबिंग, वेली क्रॉसिंग, टैंट केपिंग, हॉट एयर बैलून, ट्रैकिंग, जारबिन बाल, बनाना राइड जैसी एडवेंचर्स गतिविधियां आयोजित की गई। इसके साथ ही स्कूली बच्चों की क्विज प्रतियोगिता, सांस्कृतिक कार्यक्रम अंतर्गत नृत्य, रंगोली प्रतियोगिता, व्हॉलीबॉल, पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजित की गई। सायंकालीन पारी में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए, जिनका बड़ी संख्या में पहुंचे पर्यटकों ने आनंद लिया। 
28 दिसंबर के कार्यक्रम 
    फेस्टीवल के तीसरे दिन 28 दिसंबर गुरूवार को प्रात: 10.30 बजे से अपरान्ह एक बजे तक स्कूली बच्चों द्वारा विभिन्न कार्यक्रम जैसे कुर्सी दौड़, चम्मच दौड़, अंताक्षरी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। दोपहर 3 बजे से कुकरू के मुख्य स्थानों का भ्रमण एवं सायं 7 बजे से सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। साथ ही इस दिन भी समानांतर एडवेंचर्स गतिविधियां आयोजित की जाएगी।

 

 

 

 

 

सतपुड़ा की हसीन वादियों में प्रकृति का अप्रतिम सौंदर्य हैं कुकरू की पहाडिय़ां 

कुकरू में पर्यटन विकास एवं स्थानीय स्वरोजगार के लिए भरपूर प्रयास होंगे- सांसद श्रीमती ज्योति धुर्वे, तीन दिवसीय कुकरू एडवेंचर स्पोटर्स फेस्टीवल का शुभारंभ 
बैतूल | 26-दिसम्बर-2017
 
 
   सांसद श्रीमती ज्योति धुर्वे ने कहा कि सतपुड़ा की हसीन वादियों में जिले में स्थित कुकरू की पहाडिय़ां प्रकृति का अप्रतिम सौंदर्य हैं। यहां पर्यटन विकास एवं स्थानीय लोगों को स्वरोजगार के माध्यम से पर्यटन से जोडऩे के भरपूर प्रयास किए जाएंगे। पर्यटकों से आह्वान है कि पुराने साल की बिदाई एवं नए साल के स्वागत हेतु कुकरू पहुंचें एवं यहां प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लें। सांसद श्रीमती धुर्वे मंगलवार को जिले के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल कुकरू में आयोजित तीन दिवसीय कुकरू एडवेंचर स्पोर्ट्स फेस्टीवल के शुभारंभ अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित कर रही थीं। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्री सूरजलाल जावलकर, विधायक भैंसदेही श्री महेन्द्र सिंह चौहान, विधायक घोड़ाडोंगरी श्री मंगलसिंह धुर्वे, कलेक्टर श्री शशांक मिश्र, पुलिस अधीक्षक श्री डीआर तेनीवार, जिला पंचायत सीईओ सुश्री शीला दाहिमा सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में पर्यटक मौजूद थे। 
    कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष श्री सूरजलाल जावलकर ने कहा कि कुकरू के विकास के लिए पर्यटकों को आकर्षित करने एवं यहां के ग्रामीणों को रोजगार से जोडऩे के प्रयास होना चाहिए। ग्रामीण आर्थिक रूप से समृद्ध होंगे, तो यहां के पर्यटन का बेहतर विकास हो सकेगा। विधायक श्री महेन्द्र सिंह चौहान ने अपने संबोधन में कहा कि यहां की जलवायु एवं सौंदर्यता पर्यटन विकास के लिए पूरी तरह अनुकुल है। इस स्थान को विकसित करने के लिए स्थानीय उत्पादों, संस्कृति एवं स्वरोजगार के साधनों का विकास किया जाना चाहिए। कार्यक्रम में अपने संबोधन में कलेक्टर ने कहा कि कुकरू में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए 35 लाख रूपए राशि के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया है, जिससे आगामी दो माह तक निरंतर पर्यटकीय गतिविधियां आयोजित की जा सकेगी। साथ ही यहां स्वरोजगार को बढ़ाने के लिए लोगों को पर्यटन से जोडऩे के हरसंभव प्रयास किए जाएंगे। कार्यक्रम के आरंभ में सीईओ जिला पंचायत सुश्री शीला दाहिमा ने कुकरू फेस्टीवल पर प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। कार्यक्रम के दौरान विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। गौरतलब है कि आगामी 28 दिसंबर तक आयोजित किए जा रहे इस फेस्टीवल में बोटिंग, मोटर बोट (कुर्सी जलाशय), पैराग्लाइडिंग, पैरासेलिंग, साइकिलिंग, रॉक क्लाइंबिंग, वेली क्रॉसिंग, टैंट केपिंग, हॉट एयर बैलून, ट्रैकिंग, जारबिन बाल, बनाना राइड जैसी एडवेंचर्स गतिविधियां आयोजित की जा रही है। इसके अलावा कुकरू के ब्रिटिशकालीन कॉफी बागान, वेली ऑफ फ्लॉवर्स, हिल व्यू, सिपना उद्गम स्थल, बुच प्वाइंट, भौंडिया कुण्ड का सनसेट, देड़पानी की पवन चक्की एवं लोकलदरी का ग्रामीण पर्यटन सैलानियों के लिए दर्शनीय स्थल हैं। 
    कार्यक्रम का संचालन प्राचार्य श्री डीडी उइके द्वारा किया गया। अंत में अनुविभागीय राजस्व अधिकारी भैंसदेही श्री राकेश मरकाम द्वारा आभार व्यक्त किया गया। 
कुकरू जाने के लिए व्यवस्था
 
   फेस्टीवल के दौरान बैतूल जिला मुख्यालय से कुकरू जाने हेतु पर्यटकों को बस सुविधा उपलब्ध कराई गई है। जिसके लिए जिला परिवहन अधिकारी द्वारा किराया भी निर्धारित कर दिया गया है। यह बसें बैतूल से व्हाया खेड़ी, झल्लार, गुदगांव, भैंसदेही एवं खामला होते हुए कुकरू पहुंचेगी। बैतूल से कुकरू जाने के लिए इन तीनों दिवसों में बैतूल बस स्टेण्ड एवं रेल्वे स्टेशन से प्रात: 7 बजे एवं 9 बजे बस रवाना होगी। वहीं कारगिल चौक से प्रात: 7.30 बजे एवं 9.30 बजे बस जाएगी। बस स्टेण्ड एवं रेल्वे स्टेशन वाली बसों का कुकरू से बैतूल वापसी का समय सायं 4 बजे एवं 6 बजे होगा, वहीं कारगिल चौक वाली बसें सायं 4.30 एवं 6.30 बजे बैतूल के लिए वापस आएगीं। जिला परिवहन अधिकारी द्वारा निर्धारित की गई किराया दरें इस प्रकार हैं- बैतूल से कुकरू 88.32 रूपए, खेड़ी से कुकरू 78.20 रूपए, झल्लार से कुकरू 57.04 रूपए, गुदगांव से कुकरू 41.40 रूपए, भैंसदेही से कुकरू 31.28 रूपए एवं खामला से कुकरू 7 रूपए किराया निर्धारित किया गया है।
पार्किंग एवं भोजन व्यवस्था
    फेस्टीवल स्थल पर वाहन पार्किंग के समुचित इंतजाम किए गए है। साथ ही उचित दरों पर भोजन व चाय-नाश्ता के स्टॉल भी लगाए गए है।
सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम
    इस फेस्टीवल में आने वाले पर्यटकों की सुरक्षा के लिए भी जिला प्रशासन द्वारा पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। विभिन्न स्थानों पर जाली से फेंसिंग की गई है। साथ ही अन्य सुरक्षा बंदोबस्त पर भी ध्यान दिया गया है। भैंसदेही से कुकरू जाने वाले मार्ग को भी दुरूस्त कराया गया है। 

 

मुख्यमंत्री बाल हृदय उपचार योजना के अंतर्गत अल्फिया की हुई नि:शुल्क शल्य चिकित्सा, अल्फिया ने पाया नवजीवन (सफलता की कहानी) 
बैतूल | 22-दिसम्बर-2017
 
 
 कुमारी अल्फिया परवीन पिता श्री अब्दुल तालिब आयु 4 वर्ष निवासी आर्य वार्ड बैतूल की निवासी हैं। अल्फिया के पिता अब्दुल तालिब दोनों आखों से नेत्रहीन हैं, माता श्रीमती अजीजा परवीन गृहणी हैं एवं अपने सास-ससुर के पास रहती हैं। ससुर फल बेचकर अपने परिवार का पालन पोषण करते हैं। अल्फिया का परिवार गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करता है। अल्फिया का जन्म शासकीय चिकित्सालय बरूड़ (महाराष्ट्र) में हुआ, अल्फिया जन्म से ही बीमार रहती थी एवं लगातार रोती थी। एक दिन अल्फिया के परिजनों ने अल्फिया को वरिष्ठ शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. रश्मि कुमरा को दिखाया। उन्होंने बताया कि अल्फिया के दिल में छेद है एवं अल्फिया के हृदय का आपरेशन करना पड़ेगा। माता पिता अल्फिया को लेकर भोपाल चिरायु अस्पताल में जांच करवाने गये, जहां डॉक्टर ने दो लाख रूपयों का खर्च बताया, गरीब माता - पिता वापस आ गए। इतना अधिक खर्च कैसे करें ? यही चिन्ता सताने लगी। इसी बीच आंगनबाड़ी में आयोजित आर.बी.एस.के. शिविर में चिकित्सक द्वारा जांच की गई एवं मुख्यमंत्री बाल हृदय उपचार योजना अंतर्गत नि:शुल्क आपरेशन की जानकारी देकर अल्फिया के परिजनों को समझाइश दी गई। अल्फिया के दादा-दादी आपरेशन करवाने से बहुत डर रहे थे, शल्य चिकित्सा का भय उन्हें खाये जा रहा था। इसलिये आर.बी.एस.के. चिकित्सक द्वारा बार-बार समझाने के बाद भी वे ऑपरेशन करवाने के लिये तैयार ही नहीं हुये। जब यह जानकारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रदीप मोजेस को पता चली तो उन्होंने अल्फिया परवीन की माँ को समझाया एवं पूरा विश्वास दिलाया कि आपकी बच्ची का नि:शुल्क आपरेशन चिरायु हॉस्पिटल में करवाया जायेगा, आपकी बच्ची बिल्कुल ठीक हो जाएगी। अंतत: अल्फिया के परिजन मान गये और अल्फिया का सफल आपरेशन 30 अक्टूबर 2017 को चिरायु मेडिकल कॉलेज हास्पिटल भोपाल में चिकित्सकों द्वारा किया गया। उसे लगातार फॉलोअप के लिये भी बुलाया जाता है। आज अल्फिया पूर्णत: स्वस्थ है अल्फिया ने नवजीवन पाया है, अल्फिया की मुस्कुराहट से पूरे परिवार में आनन्द छा गया है।

 

 

उपभोक्ता 21 दिसंबर तक खाद्यान्न प्राप्त करें 

बैतूल | 20-दिसम्बर-2017
 
  आयुक्त खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग भोपाल के निर्देशानुसार सभी पात्र परिवारों को शासकीय उचित मूल्य दुकानों से माह की एक से 21 तारीख तक खाद्यान्न प्रदाय होने के निर्देश दिए गए हैं। इस संबंध में सभी पात्र परिवारों को सूचित किया गया है कि वे 21 दिसंबर 2017 तक अपनी हकदारी का खाद्यान्न संबंधित उचित मूल्य दुकान से प्राप्त कर लें। 21 दिसंबर के पश्चात् माह दिसंबर 2017 का खाद्यान्न प्रदाय नहीं किया जाएगा। उक्त जानकारी जिला आपूर्ति अधिकारी सुश्री रश्मि साहू द्वारा दी गई।

 

दस्तक अभियान का शुभारंभ 
 
बैतूल | 18-दिसम्बर-2017
 
 
 
 
   
   शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भग्गूढ़ाना में 18 दिसंबर सोमवार को जिला पंचायत अध्यक्ष श्री सूरजलाल जावरकर एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रदीप मोजेस द्वारा दस्तक किट का अनावरण कर, तीन वर्षीय बालक सुजीत पिता मंगल पंवार को विटामिन ए की खुराक पिलाकर एवं शहरी आशा कार्यकर्ताओं की रैली को झण्डी दिखाकर दस्तक अभियान का शुभारंभ किया गया। श्री जावरकर ने कहा कि सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर जाकर दस्तक दें एवं बालोपयोगी इस कार्यक्रम को सफल बनायें। दस्तक कार्यक्रम की जानकारी देते हुये डॉ. प्रदीप मोजेस ने बताया कि दस्तक अभियान का मुख्य उद्देश्य जन्म से पांच वर्ष तक के बच्चों की मृत्युदर में कमी लाना है। इस अभियान के तहत एएनएम एवं आशा कार्यकर्ता द्वारा घर-घर भ्रमण कर समुदाय के लोगों को बच्चों के संतुलित पोषण के बारे में जानकारी देना, कुपोषित बच्चों की पहचान कर उन्हें पोषण पुनर्वास केन्द्र भिजवाना तथा नियमित अनुसरण करना, दस्त रोग, निमोनिया, एनीमिया की पहचान, जन्मजात विकृति, नवजात शिशु की देखभाल, बच्चों में बीमारी के गंभीर लक्षण की पहचान, सम्पूर्ण टीकाकरण करना आदि के बारे में जानकारी देकर आवश्यकतानुसार गंभीर बीमार बच्चों को उपचार हेतु चिकित्सालय पहुंचाना है।
   जिला परिवार कल्याण अधिकारी डॉ. अरूण कुमार शर्मा द्वारा बताया गया कि दस्तक अभियान 12 गतिविधियों पर आधारित है एवं 18 दिसंबर 2017 से 18 जनवरी 2018 तक ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र में संचालित किया जायेगा। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. अरविन्द भट्ट द्वारा बताया गया कि शिशु मृत्यु एवं बाल मृत्यु के प्रमुख कारण निमोनिया, डायरिया, एनीमिया, कुपोषण आदि हैं। दस्तक अभियान के अंतर्गत जनसमुदाय को स्वास्थ्य शिक्षा देकर उक्त बीमारियों के लक्षणों की समय पर पहचान कर त्वरित उपचार एवं समय पर चिकित्सालय में रेफर करने पर शिशु मृत्यु दर में कमी लाई जा सकती है। जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. एन. के. चौधरी ने दस्त रोग के लक्षणों की पहचान, ओ.आर.एस. एवं जिंक की गोलियों के उपयोग के बारे में जानकारी दी। जिला मीडिया अधिकारी श्रीमती श्रुति गौर तोमर ने सम्पूर्ण माह चलने वाले इस अभियान की आई.ई.सी. गतिविधियों की जानकारी दी। दस्तक जागरूकता रैली शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भग्गूढाना से होकर शहर के अन्य क्षेत्रों में निकली। इस अवसर पर जिला पिछड़ा वर्ग महामंत्री श्री राजा साहू, एवं पार्षद श्री विशाल धुर्वे, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र डॉ. ए.के. त्रिवेदी, जिला मीडिया अधिकारी श्रीमती श्रुति गौर तोमर, डी.पी.एच.एन.ओ. सुश्री शक्ति मेंढ़े, डी.सी.एम. श्रीमती मधुमाला शुक्ला, उप विस्तार अधिकारी श्रीमती अभिलाषा खर्डेकर, श्री महेशराम गुबरेले एवं अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

 

राजस्व मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता बैतूल आएंगे 

बैतूल | 14-दिसम्बर-2017
 
 
   प्रदेश के राजस्व, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता 15 दिसंबर को बैतूल में आयोजित कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। 
   प्राप्त जानकारी के अनुसार श्री गुप्ता 15 दिसंबर को प्रात: 9.15 बजे बैतूल पहुंचेंगे। तत्पश्चात् दोपहर 12.30 बजे बैतूल से मुलताई के लिए प्रस्थान करेंगे। अपरान्ह 1.15 बजे मुलताई रेस्ट हाउस आगमन होगा एवं अपरान्ह 2 बजे स्थानीय कार्यक्रम में भाग लेंगे। अपरान्ह 3.30 बजे मुलताई से सांवरी के लिए प्रस्थान करेंगे।

 

राजस्व मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता बैतूल आएंगे 
बैतूल | 14-दिसम्बर-2017
 
 
   प्रदेश के राजस्व, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता 15 दिसंबर को बैतूल में आयोजित कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। 
   प्राप्त जानकारी के अनुसार श्री गुप्ता 15 दिसंबर को प्रात: 9.15 बजे बैतूल पहुंचेंगे। तत्पश्चात् दोपहर 12.30 बजे बैतूल से मुलताई के लिए प्रस्थान करेंगे। अपरान्ह 1.15 बजे मुलताई रेस्ट हाउस आगमन होगा एवं अपरान्ह 2 बजे स्थानीय कार्यक्रम में भाग लेंगे। अपरान्ह 3.30 बजे मुलताई से सांवरी के लिए प्रस्थान करेंगे।

 

मध्यस्थता जागरूकता शिविर 15 दिसंबर को 

बैतूल | 12-दिसम्बर-2017
 
 
   जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा मीडिएशन योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु 15 दिसंबर को अपरान्ह 2 बजे से ग्राम पंचायत भडूस में मध्यस्थता जागरूकता शिविर आयोजित किया जाएगा। शिविर में न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी श्री यशवंत मालवीय, अधिवक्ता एवं पैरालीगल वालेंटियर द्वारा मध्यस्थता जागरूकता की जानकारी दी जाएगी।
 

26, 27 एवं 28 दिसंबर को कुकरू ईको टूरिज्म व एडवेंचर स्पोर्ट्स फेस्टीवल का आयोजन 

बैतूल | 09-दिसम्बर-2017
 
 
   कलेक्टर श्री शशांक मिश्र ने बताया कि जिले के पर्यटक स्थल कुकरू में 26, 27 एवं 28 दिसंबर को ईको टूरिज्म व एडवेंचर स्पोर्ट्स फेस्टीवल आयोजित किया जाना प्रस्तावित है। जिसकी तैयारियां शुरू कर दी गई है। 
   तैयार की गई रूपरेखा के अनुसार इस फेस्टीवल के दौरान 26 दिसंबर को फेस्टीवल के शुभारंभ के उपरांत अपरान्ह 3 बजे से रस्साकशी, मार्शल आर्ट प्रदर्शन एवं सायं 7 बजे से सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके समानांतर पूरे दिन बोटिंग, मोटर बोट (कुर्सी जलाशय), पैराग्लाइडिंग, पैरासेलिंग, साइकिलिंग, रॉक क्लाइंबिंग, वेली क्रॉसिंग, टैंट केपिंग, हॉट एयर बैलून, ट्रैकिंग, जारबिन बाल, बनाना राइड जैसी एडवेंचर्स गतिविधियां आयोजित की जाएगी।
   फेस्टीवल के दूसरे दिन 27 दिसंबर बुधवार को प्रात: 10.30 बजे से सायं 5 बजे तक स्कूली बच्चों द्वारा क्विज प्रतियोगिता, सांस्कृतिक कार्यक्रम अंतर्गत नृत्य, रंगोली प्रतियोगिता, पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। साथ ही सायं 7 बजे से सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके समानांतर पूरे दिन एडवेंचर्स गतिविधियां आयोजित की जाएगी।
   फेस्टीवल के तीसरे दिन 28 दिसंबर गुरूवार को प्रात: 10.30 बजे से अपरान्ह एक बजे तक स्कूली बच्चों द्वारा विभिन्न कार्यक्रम जैसे कुर्सी दौड़, चम्मच दौड़, अंताक्षरी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। दोपहर 3 बजे से कुकरू के मुख्य स्थानों का भ्रमण एवं सायं 7 बजे से सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। साथ ही इस दिन भी समानांतर एडवेंचर्स गतिविधियां आयोजित की जाएगी।
कुकरू क्षेत्र में पर्यटन के अन्य आकर्षण
   मध्य भारत का ब्रिटिश कालीन कॉफी के बागान, वेली ऑफ फ्लॉवर्स, हिल व्यू, सिपना दर्शन, कुकरू के वनों में सिपना एवं आडना नदी का उद्गम स्थल, बुच प्वाइंट, सनसेट भौडिया कुण्ड, कुर्सी डेम लाहस, पवन चक्की देड़पानी, पहाडिय़ों से घिरा एक गांव- लोकलदरी इस पर्यटन क्षेत्र के विशेष आकर्षण हैं।
कुर्सी ईको पर्यटन केन्द्र
   ईको टूरिज्म स्पोर्ट्स फेस्टीवल के दौरान कुकरू पर्यटन स्थल के नजदीक कुर्सी जलाशय में जारबिंग बॉल, बनाना राइड, बोटिंग, मोटर बोट, पैडल बोट, टैंट कैंपिंग सहित अन्य वाटर स्पोर्ट्स गतिविधियां आयोजित की जाएगीं।

 

मुख्यमंत्री बाल हृदय उपचार योजना ने वापस लौटाई मुस्कान की मुस्कान (सफलता की कहानी) 
बैतूल | 08-दिसम्बर-2017
 
 
   जिले के सारनी स्थित वार्ड नंबर 10 के मछली कांटा मोहल्ला निवासी सुगवती धुर्वे सारनी प्लांट में मजदूरी का कार्य करती है। उसकी 9 वर्ष की बेटी मुस्कान है। करीब एक वर्ष पहले यहां आंगनबाड़ी में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम अंतर्गत स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। उक्त शिविर में परीक्षण के दौरान चिकित्सक द्वारा मुस्कान को हृदय की बीमारी से पीड़ित पाया गया। जिसमें उसके हृदय के ऑपरेशन हेतु नारायण हृदयालय बैंगलोर भेजा जाना था। 
   सुगवती अपनी बेटी की बीमारी को लेकर काफी परेशान हुई। सबसे बड़ी समस्या उसको ऑपरेशन पर आने वाले खर्च की व्यवस्था करने की थी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रदीप मोजेस को यह जानकारी मिलने पर वे सुगवती के पास पहुंचे एवं उसे धीरज बंधाते हुए कहा कि वह बिल्कुल परेशान न हो। मुख्यमंत्री बाल उपचार योजना के तहत उसकी बेटी का ऑपरेशन नि:शुल्क नारायण हृदयालय में कराया जाएगा। 
   स्वास्थ्य विभाग का एक कर्मचारी मुस्कान को लेकर नारायण हृदयालय बैंगलोर गया एवं उसका ऑपरेशन संपन्न करवाया। अब मुस्कान स्वस्थ है। मुख्यमंत्री बाल हृदय उपचार योजना से उसकी मुस्कान वापस मिल गई है।

 

होमगार्ड का स्थापना दिवस मना 

बैतूल | 06-दिसम्बर-2017
 
 
 

   71वां अखिल भारतीय होमगार्ड तथा नागरिक सुरक्षा दिवस बुधवार को होमगार्ड लाइन सोनाघाटी में सेवानिवृत्त डिस्ट्रिक्ट कमाण्डेंट होमगार्ड श्री एलआर कारदे के मुख्य आतिथ्य में आयोजित किया गया। इस दौरान गणमान्य नागरिक, होमगार्ड विभाग के अधिकारी, कर्मचारी, स्वयंसेवक एवं सेवानिवृत्त अधिकारी मौजूद थे।
   कार्यक्रम में मुख्य अतिथि श्री कारदे द्वारा ध्वजारोहण एवं परेड निरीक्षण किया गया। कार्यक्रम के दौरान डायरेक्टर जनरल अग्निसेवा नागरिक सुरक्षा एवं गृह रक्षक गृह मंत्रालय भारत शासन व डायरेक्टर जनरल होमगार्ड तथा नागरिक सुरक्षा मध्यप्रदेश के संदेश का वाचन भी किया गया। अंत में एएसआई (एम) होमगार्ड श्री पीआर बारस्कर द्वारा आभार व्यक्त किया गया।

जिला स्तरीय स्पर्धा में मतिमंद बच्चों ने दिखाए जौहर

मुलताई5/12/2017। नगर के बैतूल रोड पर स्थित अंकुर मूक बधिर मतिमंद स्कूल के बच्चों ने जिला स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता में विभिन्ना प्रतियोगिताओं में अव्वल रहकर स्कूल सहित नगर का नाम रोशन किया। विश्र्व विकलांग दिवस के उपलक्ष्य में निःशक्त बच्चों का जिला स्तरीय विभिन्ना प्रतियोगिताओं का आयोजन बैतूल में किया गया था। जिसमें नगर के अंकुर मूक बधिर स्कूल के बच्चों ने भी भाग लिया। अंकुर स्कूल के संचालक सुनील गोहने तथा अर्चना उईके ने बताया कि चित्रकला में सौरभ झारे प्रथम, कुर्सी दौड में संतोषी पंवार प्रथम, चित्रकला में नेहा सिहाने प्रथम, चम्मच दौड में प्रवीण चौकीकर द्वितिय, साक्षी बोबडे द्वितिय, रांगोली में नेहा सिहाने ने द्वितिय स्थान प्राप्त किया। कार्यक्रम में उपस्थित जिला शिक्षा अधिकारी बिसौरिया, जिला समन्वयक पराडकर, सहायक आयुक्त अमरनाथसिंह द्वारा उक्त बच्चों को पुरूस्कृत किया गया। आयोजन में पुरूस्कृत बच्चों को अंकुर स्कूल के शिक्षिका माधुरी धुर्वे, शुभम पाटिल, समीर गोहने, मनिषा नवघडे, तेजराम गुरनुले ने विजेता बच्चों को बधाई दी।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में जिले को मिला 8 लाख का पुरस्कार 

बैतूल | 29-नवम्बर-2017
 
प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत शासन द्वारा तय समय-सीमा में वांछित कार्रवाई पूरी करने पर दो लाख रूपए का जिला स्तरीय पुरस्कार तथा जनपद पंचायत स्तर पर एक लाख रूपए का पुरस्कार दिया जाएगा।
   योजना के तहत कुल लक्ष्य 13738 आवासों में से 31 अक्टूबर तक लक्ष्य का एक तिहाई आवास पूर्ण करने तथा जनपद स्तर पर 40 प्रतिशत आवास पूर्ण करने पर पुरस्कार देने की घोषणा अपर मुख्य सचिव द्वारा की गई थी। जिले द्वारा यह लक्ष्य 27 अक्टूबर को प्राप्त कर लिया गया है। इसी प्रकार जनपद पंचायत मुलताई द्वारा 40 प्रतिशत आवास 25 सितंबर को, जनपद पंचायत मुलताई द्वारा 40 प्रतिशत आवास 28 सितंबर को, जनपद पंचायत घोड़ाडोंगरी द्वारा 40 प्रतिशत् आवास 12 अक्टूबर को, जनपद पंचायत बैतूल द्वारा 40 प्रतिशत आवास 27 अक्टूबर को, जनपद पंचायत आठनेर द्वारा 40 प्रतिशत आवास 30 अक्टूबर को एवं जनपद पंचायत आमला द्वारा 40 प्रतिशत् आवास का लक्ष्य 31 अक्टूबर को पूर्ण कर लिया गया है, जिसकी पुष्टि भी राज्य शासन द्वारा की जा चुकी है। जिले एवं जनपदों को यह पुरस्कार राशि गणतंत्र दिवस के समारोह पर भोपाल में वितरित की जाएगी। जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुश्री शीला दाहिमा ने बताया कि इस संबंध में वे लगातार जनपद स्तरीय समीक्षा बैठकों में प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा कर रही हैं और ग्राम पंचायतों में भी जाकर जमीनी हकीकत से रूबरू हो रही हैं और समस्याओं का निराकरण यथासमय किया जा रहा है।

 

 

 

 

 

 

 


 

 

  • Address: Harihar Bhavan Nowgong Dist. Chatarpur Madhya Pradesh  , Mo : 98931-96874 , Email :  This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it. Web : www.ganeshshankarsamacharsewa.in